Hyderabad Election Result LIVE: TRS आगे, दूसरे नंबर पर BJP, देखें- किस पार्टी की कितनी सीटें

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में कांटे की टक्कर चल रही है. अब तक के रुझानों में बड़ा उलटफेर हुआ है. शुरूआत में पिछड़ने के बाद टीआरएस ने तेजी बढ़त बना ली है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया था.


ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में कांटे की टक्कर चल रही है. अब तक के रुझानों में बड़ा उलटफेर हुआ है. शुरूआत में पिछड़ने के बाद टीआरएस ने तेजी बढ़त बना ली है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया था, लेकिन धीरे-धीरे टीआरएस हावी हो गई और बीजेपी दूसरे नंबर पर खिसक गई. तीसरे नंबर पर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम है.

क्यों अहम है हैदराबाद नगर निगम चुनाव
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) देश के सबसे बड़े नगर निगमों में से एक है. यह नगर निगम 4 जिलों में है, जिनमें हैदराबाद, मेडचल-मलकजगिरी, रंगारेड्डी और संगारेड्डी शामिल हैं. पूरे इलाके में 24 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं तो तेलंगाना की 5 लोकससभा सीटें आती हैं. यही वजह है कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में केसीआर से लेकर बीजेपी, कांग्रेस और असदुद्दीन ओवैसी तक की साख दांव पर लगी हुई है. 

46 फीसदी से अधिक मतदान
इस बार 46.55% मतदान हुआ. 2009 के हैदराबाद नगर निगम चुनाव में 42.04 फीसदी तो 2016 में हुई नगर निगम चुनाव में 45.29 फीसदी लोगों ने ही वोट डाले थे. हालांकि पिछले 2 चुनाव से ज्यादा इस बार वोटिंग दर्ज की गई.

पिछले चुनाव में टीआरएस को मिला था बहुमत
2016 में हुए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव की बात करें तो टीआरएस ने 150 वार्डों में से 99 वार्ड में जीत हासिल की थी, जबकि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM को 44 वार्ड में जीत मिली थी. जबकि बीजेपी महज तीन नगर निगम वार्ड में जीत दर्ज कर सकी थी और कांग्रेस को महज दो वार्डों में ही जीत मिली थी.