राष्ट्रीय

जीएसटी : देश की अर्थव्यवस्था सुधार में एक अहम कदम : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि देश में लागू किए जा रहे जीएसटी को देश की अर्थ व्यवस्था सुधार में एक अच्छा कदम है और जीएसटी में कई वस्तुओं को कर मुक्त किया गया है। टीवी, एसी, फ्रीज, वॉसिंग मशीन व फर्नीचर पर वर्तमान में 33 प्रतिशत कर है, जो अब 28 प्रतिशत की स्लैब में रखा गया है।
 
जींद बनेगा भौगोलिक सूचना तंत्र स्थापित करने वाला 5वां जिला
गुरूग्राम, रोहतक, सिरसा तथा अबाला जैसे जिलों के बाद जियोग्राफिक इंफोरमेशन सिस्टम/ जीआईएस लैब (भौगोलिक सूचना तंत्र) स्थापित करने वाला जींद जिला प्रदेश का 5वां जिला बन जाएगा। यह लैब जिला मुख्यालय पर स्थापित की जाएगी। प्रवक्ता ने बताया कि जीआईएस लैब में जींद जिला से स बंधित सभी प्रकार की जानकारी को संकलित किया जाएगा।
 
सिपाही के पदों का परिणाम घोषित
चंडीगढ़त्न हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी एस संधू ने कहा है कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पुलिस सिपाही (पुरूष)के पद के लिए परिणाम घोषित कर दिया है और सभी चयनित उम्मीदवार आज करनाल स्थित मधुबन में अपने मूल दस्तावेज व फ़ोटो सहित रिपोर्ट करें। उन्होंने कहा कि आयोग ने 4500 पुलिस सिपाही के पदों का परिणाम घोषित कर दिया है ।
 
कृष्णा गहलावत करेंगी पूजा को सम्मानित
खरखौदा। अठगामा गहलावत खाप के तत्वावधान में एशियाड जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्णिम पताका फहराने वाली पहलवान खिलाड़ी पूजा गहलावत के स मान में 25जून का ेफरमाणा गांव में अभिनंदन समारोह का आयोजन कर रही है, जिसमें हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन एवं पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत मुख्यअतिथि के रूप में पूजा गहलावत को स मानित करेंगी। चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत इसी दिन सुबह11:00 बजे मुख्यअतिथिके रूपमें अठगामा पंचायती खाप चबूतरे का लोकार्पण भी करेंगी। यह जानकारी चेयरपर्सन के निजी सहायक शिवरत्न ने दी।
 
कविता जैन दादा भैया वार्षिकोत्सव में
सोनीपतत्न शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन 25 जून को सुबह साढ़े नौ बजे जैन स्थानक में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी, जिसके उपरांत वे राठधना में आयोजित दादा भैया के वार्षिकोत्सव (भंडारे) में शामिल होंगी। इसी दिन सांयकाल साढ़े चार बजे औद्योगिक क्षेत्र स्थित महिला हॉकी मैदान में आयोजित महिला हॉकी लीग का शुभारंभ करेंगी।
 
बजाज वी ने किया अजेय भारतीयों का दूसरा संस्करण लांच
अपराजेय आईएनएस विक्रांत के फौलाद से बने बाइक, बजाज वी ने अजेय भारतीय: दमदार लोग, दमदार कहानियाँ, के द्वितीय संस्करण का शुभारंभ किया। इसका प्रथम संस्करण काफी सफल रहा था, जिसका श्रेय एंबुलेंस दादा और मेडिसिन बाबा जैसे लोगों की कहानियों को जाता है। कुल मिलाकर प्रथम संस्करण को 34 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा, और 2 लाख लोगों ने शेयर किया।
 
इंजीनियरों ने कर्नाटक के मंत्री से छंटनी रोकने को कहा
बेंगलुरू सूचना प्रौद्योगिकी कर्मचारी संघ (आईटीईयू) ने शनिवार को सॉफ्टवेयर कंपनियों द्वारा अवैध छंटनी रोकने के लिए प्रदेश के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री प्रियांक खडग़े से हस्तक्षेप करने की मांग की है। आईटीईयू के अध्यक्ष ए.सी.कुमार स्वामी ने यहां संवाददाताओं से कहा, च्च्हमने खडग़े से राज्य में सॉफ्टवेयर कंपनियों द्वारा अपने हजारों कर्मचारियों की मनमाने और अवैध रूप से छंटनी करने के मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।
 
राजस्थान में पंडित दीनदयाल उपाध्याय बूथ विस्तारक योजना का शुभारंभ कल
जयपुर राजस्थान भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी ने कहा कि प्रदेश में पंडित दीन दयाल उपाध्याय बूथ विस्तारक योजना का शुभारंभ कल से शुरू किया जायेगा।श्री परनामी ने कहा कि यह निर्णय आज यहां पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में लिया गया।बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय सह-संगठन महामंत्री शिवप्रकाश भी मौजूद थे।उन्होंने बताया कि बैठक में विस्तारकों को दिये जाने वाले किट का लोर्कापण किया गया।
 
जाट आरक्षण पर शीघ्र निर्णय लेने की मांग
जयपुर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने धौलपुर व भरतपुर के जाट समाज की आरक्षण की वाजिब मॉंग का समर्थन करते हुए राज्य सरकार से इस मुद्दे का शीघ्र निर्णय की मांग की है।
 
डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया ने किया स्लम के बच्चों का स्वागत
नोएडा। डीएलएफ मॉल आफ इंडिया ने ग्रीष्मकीन पर्व के अवसर पर 20 बच्चों के दल के लिए अपने दरवाजे खोले। क्राई-चाइल्ड राइड के बच्चों (स्लैम में रहने वाले) ने पूरा दिन मनोरंजन किया। दिन की शुरूआत स्मेैश ने पहले मेजबानी की। बच्चों ने वहां लगे आधुनिक खिलौने और झूलों का मजा लिया। बच्चों ने फुटबॉल, फिंगर और सुपर कीपर को बहुत पसंद किया। स्मैस की तरफ से बच्चों को दिन का खाना और उन्हें शानदार तोहफे दिए गये। इस अवसर पर मॉल की प्रमुख बी पुष्पा ने कहा हम बच्चों की मेजबानी से बहुत खुश हैं। उनके साथ हमारी अनुभव बहुत अच्छा रहा। हमें भी बच्चों के साथ खूब मजा आया।
 
ममता बनर्जी संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार से सम्मानित
हेग (नीदरलैंड) त्न पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज यहां संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार राज्य के सबसे गरीब और संवेदनशील क्षेत्रों में पहुंच के लिये सरकार के कन्याश्री प्रकल्पा कार्यक्रम को मिला। इस वर्ष लोक सेवा समारोह की थीम दी फ्यूचर इज नाऊ : एस्सेलेरेटिंग पब्लिक सर्विस इन्नोवेशन फोर एजेंडा 2030 है। समारोह में दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से पांच सौ से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुये। 63 देशों से 552 परियोजनाओं में से कन्याश्री योजना को प्रथम चुना गया। यह पुरस्कार पश्चिम बंगाल सरकार की सार्वजनिक सेवाओं में नवीनता और उत्कृष्टता के लिये दिया गया। सतत विकास के लिये सरकार ने 2030 एजेंडे को लागू किया है।
 
लक्ष्य 2019, भाजपा के जन कल्याण सम्मेलनों की शुरुआत कल से
लखनऊ त्न लोकसभा के 2019 में होने वाले चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जन कल्याण सम्मेलनों की शुरुआत कल से होगी।तीस जून तक राज्य के सभी 1471 विकास खण्डों पर आयोजित होने वाले इन सम्मेलनों के जरिये प्रधानमंत्री कौशल योजना, उज्जवला योजना, स्टार्टअप इंडिया जैसे मोदी सरकार के कार्यो को जन-जन को बताया जायेगा।
 
पीडीएस उपभोक्ताओं को राशन के साथ ह्रश्वयाज लेना बाध्यता नहीं : मंत्री
भोपाल त्न मध्यप्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति-उपभोक्ता संरक्षण राज्य मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने कहा है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) दुकान से राशन प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं को राशन के साथ ह्रश्वयाज लेना बाध्यता नहीं है।उन्होंने कहा है कि इस संबंध में यदि कोई ऐसा कहता है वह गलत है।शासन द्वारा राशन के साथ अनिवार्य रूप से ह्रश्वयाज लेने का कोई आदेश नहीं दिया गया है।आधिकारिक जानकारी के मुताबिक श्री धुर्वे ने बताया कि किसानों से खरीदी गई ह्रश्वयाज को नाममात्र की कीमत 2 रूपये प्रति किलो के मान से पीडीएस दुकान के माध्यम से राशन प्राप्त करने वाले परिवारों को उपलब्ध करवाई गई हैं।राशन लेने वाले परिवार की इच्छा पर निर्भर है कि वह अपनी सुविधानुसार ह्रश्वयाज ले अथवा नहीं ले।राशन के साथ ह्रश्वयाज लेना कतई बाध्यकारी नहीं है।
 
आईना है जिन्दगी का विमोचन एवं चचा
टी एस सैंट्रल स्टेट लाइब्रेरी, सैक्टर-17 चण्डीगढ में शहर के वरिष्ठ गज़़लकार अमरजीत अमर का रू-ब-रू कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता पंजाबी के वरिष्ठ साहित्यकार एवं समीक्षक नृपेन्द्र सिंह रतन ने की तथा चण्डीगढ साहित्य अकादमी के उपाध्यक्ष एवं प्रसिद्ध गज़़लकार माधव कौशिक मुख्यातिथि थे।
 
प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हरियाणा आगे जा रहा है : धनखड़
कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कदम मिलाकर चलने से अधिक होगा। हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा क्षेत्र के निर्मण्ड में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल, लाल बहादुर शास्त्री, अटल बिहारी वाजपेयी सरीखे राष्ट्र भक्तों की तरह नरेंद्र मोदी देश में परिवर्तन ला रहे हैं।
 
आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से
चंडीगढ़त्न हरियाणा ग्राम एवं आयोजना विभाग द्वारा आगामी 1 अगस्त, 2017 से सभी आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से ही प्राप्त किए जाएंगे। यह बदलाव उपभोक्ताओं की सन्तुष्टि के मद्देनजर किए जा रहे हैं। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए ग्राम एवं आयोजना विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार गुप्ता ने बताया कि विभाग द्वारा आगामी 1 अगस्त से आवेदन की हार्ड कॉपी प्राप्त नहीं की जाएगी और आवेदन ऑनलाइन ही प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने सभी क्लाइंट, डेवेलपर, आवेदनकर्ताओं से अनुरोध करते हुए कहा कि कि वे ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करें ताकि विभाग समयवद्ध सीमा में परेशानीमुक्त सेवाएं प्रदान कर सके। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन आवेदन के सम्बन्ध में विभाग की वैबसाइट से अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। श्री गुप्ता ने सभी क्लाइंट, डेवेलपर, आवेदनकर्ताओं से कहा कि वे अधिकारियों के साथ चर्चा के लिए केवल अपने प्राधिकृत प्रतिनिधियों को ही भेजें और विशेष स्टाफ द्वारा प्रदान की गई सुविधा की संतुष्टि के सम्बन्ध में भी प्रशंसा के कुछ शब्द अवश्य भेजें।
 
पंजाब में कांग्रेस विधायक दल के पदाधिकारी मनोनीत
चंडीगढत्न पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने आठ नये पदाधिकारियों को मनोनीत किया है।पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रवक्ता के अनुसार मनोनीत पदाधिकारियों में नवतेज सिंह चीमा (महासिचव), सुंदर शाम अरोडा (सचिव), कुशालदीप सिंह ढिल्लन (कोषाध्यक्ष) हरदयाल सिंह काम्बोज (मुख्य सचेतक) और सचेतक अमित विज, कुलदीप सिंह वैद, सुखपाल सिंह भुल्लर तथा पवन आदिया शामिल हैं।
 
महाराष्ट्र में किसानों का कर्ज माफी का ऐलान
उत्तर प्रदेश और पंजाब की तरह महाराष्ट्र में भी किसानों को कर्ज माफी की सौगात मिल गई। हालांकि सरकार ने इसका वादा पहले ही कर दिया था । मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किसानों के कर्ज को माफ करने की घोषणा की। किसानों का 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज माफ कर दिया गया है। इसका फायदा राज्य के 89 लाख किसानों को होगा। इसके अलावा सरकार नियमित रूप से कर्ज का भुगतान करने वाले किसानों को भी अधिकतम 25 हजार रुपये तक प्रोत्साहन राशि देगी। सरकार ने इसे छत्रपति शिवाजी महाराज कृषि सम्मान योजना बताया है।
 
पंजाब विस में विपक्ष का लगातार हंगामा
पंजाब विधानसभा में आज प्रश्नकाल शुरू होते ही आम आदमी पार्टी के विधायकों ने नारेबाजी शुरू कर दी तथा मांग करने लगे कि आप और लोक इंसाफ पार्टी के विधायकों को विधानसभा भवन में आने दिया जाए जो निलबिंत किए गए हैं लेकिन स्पीकर राणा के पी सिंह ने कोई जबाव नही दिया। इस पर आप के विधायक गुस्से मे आ गए और स्पीकर पर कागज फेंकने लगे और मार्शलों से धक्का मुक्की करने लगे। इस पर स्पीकर ने आप के विधायकों को नेम करना शुरू कर दिया तथा मार्शलों से उन्हें उठाकर सदन से बाहर करने का आदेश दिया।
 
लालू की नीतीश से मीरा कुमार को समर्थन की अपील
राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की ओर से साझा उम्मीदवार के तौर पर मीरा कुमार के नाम के ऐलान के बाद आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार से मीरा को समर्थन देने की अपील की है। मीरा को बिहार की बेटी बताते हुए उन्होंने कहा कि नीतीश ऐतिहासिक भूल कर रहे हैं। लालू ने नीतीश पर तंज कसते हुए यह भी कह डाला कि समर्थन का फैसला सज्जनता या दुर्जनता के आधार पर नहीं, बल्कि विचारधारा के हिसाब से किया जाता है। विपक्ष की उम्मीदवार विपक्षी दलों की बैठक के बाद लालू ने नीतीश को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा, आपको याद होगा कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहले नीतीश जी की पार्टी के शरद यादव जी ने कहा था कि जो सब लोगों की राय होगी, हम साथ रहेंगे। दो बैठक हो गई। बीच में पता नहीं फिर क्या हुआ।
 
previous123456789...156157next