राष्ट्रीय

रूस से मिसाइल डिफेंस सिस्टम सौदे को अंतिम रूप जल्द
नई दिल्ली भारत जल्दी ही रूस के साथ एस-400 एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम के 39 हजार करोड़ के करार को अंतिम रूप दे सकता है। 39 हजार करोड़ रुपए वाली इस डील पर भारत और रूस के बीच बातचीत की शुरुआत हो गई है।
 
‘कलाम अंतरिक्ष वैज्ञानिक थे, मोदी समाज विज्ञानी हैं’
अहमदाबादत्न राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम और नरेन्द्र मोदी के बीच तुलना करते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति अंतरिक्ष विज्ञानी थे, जबकि मौजूदा प्रधानमंत्री एक समाज विज्ञानी हैं। कोविंद ने गुजरात विश्वविद्यालय के 66 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।
 
जींद पुलिस का मानवीय चेहरा भी आया सामने
जींद पुलिस की मारपीट, गाली गलौच करने की छवि बनी हुई है लेकिन पुलिस का मानवीय चेहरा भी है। पुलिस कर्मियों की यह मानवीय छवि लोगों के दिलों को छु गई। जो बीती रात रानी तालाब पर देखने को मिला।
 
नगर निगम के शपथ ग्रहण का सिद्धू को न्योता नही
चंडीगढ़ पिछले करीब दस माह से पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिदधू तथा पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह के बीच छिड़ा शीतयुद्ध अब सार्वजनिक हो गया है। मंगलवार को अमृतसर व पटियाला के नगर निगम पार्षदों का शपथ ग्रहण होना है जिसका न्योता नवजोत सिदधू को नहीं दिया गया है। सिदधू ने भी साफ कर दिया है कि वह बिना बुलाए केवल दरबार साहिब व दुर्गायाणा मंदिर ही जाते हैं, इसके अलावा कहीं भी नहीं।
 
भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेंस नीति : कम्बोज
चंडीगढ़ हरियाणा के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री कर्ण देव कम्बोज ने कहा कि भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेंस नीति पर काम करते हुए हरियाणा सरकार सभी जन सेवाओं को ऑनलाईन कर रही है। प्रदेश के राशन कार्डों को जब ऑनलाईन किया गया तो 20 लाख ऐसे लोगों का पता चला जिनके नाम दो जगह नाम दर्ज थे या वो पूर्णतया फर्जी पाए गए।
 
जल्द घोषित हो मप्र में कांग्रेस का सीएम पद का उम्मीदवार
नई दिल्ली मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के दो दिग्गज कांग्रेस नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को चुनाव जीतने का फॉर्मूला लिखकर दिया है। कमल नाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने-अपने नेतृत्व में चुनाव जीतने का मंत्र लिखित रूप में राहुल को दिया है। सूत्रों का दावा है कि अगले कुछ दिनों में दोनों नेताओं में से किसी एक को कांग्रेस अपना मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर सकती है।
 
दस माह में अमरिंदर के दो खास सिपाहसालार ढेर
चंडीगढ़ पंजाब में कांग्रेस की सरकार को सत्ता में आए दस माह का समय हुआ है और मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह के दो करीबी विकेट गिर चुके हैं। प्रदेश सरकार अभी तक के कार्यकाल के दौरान किसानों की कर्ज माफी तथा बेरोजगार नौजवानों को रोजगार प्रदान करने में विफल रही है।
 
नए ह्रश्वलॉट और सम्पति प्रबन्धन प्रणाली का शुभारंभ करेंगे सीएम
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 29 जनवरी को हुडा परिसर, पंचकुला में नये ह्रश्वलॉट और सम्पति प्रबन्धन प्रणाली का शुभारम्भ करेंगे। इस नई प्रणाली में यूजर मैत्री विशेषताएं होंगी, जिनमें आवंटी वेबपोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सम्पदा कार्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकता है।
 
रेलवे ने महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत पर ठोका 27 लाख का जुर्माना
चंडीगढ़ रेलवे ने समय से पहले नौकरी छोडऩे के आरोप में विश्व कप के दौरान भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाली महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को 27 लाख रुपए जुर्माना ठोक दिया है। हरमनप्रीत कौर का कसूर केवल इतना है कि वह अब पंजाब पुलिस में डीएसपी की नौकरी करना चाहती हैं।
 
प्रसिद्ध गायक मोहम्म्द रफी पर अनूठी द्विभाशी पुस्तक का लोकार्पण
नई दिल्ली प्रसिद्ध गायक मोहम्मद रफी के जीवन एवं गीतों पर आधारित द्विभाशी पुस्तक ’’द वल्र्ड आफ रफी बनाम रफी की दुनिया’ का लोकार्पण राष्ट्रीय राजधानी स्थित इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर में विगत दिवस को आयोजित संगीत समारोह में किया गया। ‘गोल्डेन ग्रेट्स’ की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम के मौके पर बड़ी संख्या में संगीत प्रेमी एवं विभिन्न क्षेत्रों की अनेक जाने-माने षख्सियत मौजूद थे।
 
‘राष्ट्रपति शासन लगाओ और बेटियों को बचाओ’ का रास्ता ही बचा : दीपेन्द्र हुड्डा
चंडीगढ़ सांसद दीपेन्द्र ने कहा कि चरखी दादरी के गांव मानकावास में एक स्कूली छात्रा को अगवा कर चाकू की नोंक पर गैंगरेप की खबर ने अब सब्र का बांध तोड़ दिया है। गैंगरेप से जुड़ी ये छठवीं घटना है जो सामने आयी है। इससे पहले पिछले पांच दिन में पांच गैंग रेप और हत्या की दिल दहला देने वाली वारदातों से अब तो ऐसा लगता है हरियाणा देश का सबसे असुरक्षित राज्य बन गया है।
 
देश के 18 मासूमों को वीरता पुरस्कार से किया सम्मानित
नई दिल्ली बड़े-बड़े जहां बहादुरी नहीं दिखा पाते वहां बच्चों ने साहस दिखाकर देश का नाम रोशन किया। अपनी बहादुरी से दूसरों की जान बचाने वाले देशभर के 18 बच्चों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इनमें से तीन बच्चों को मरणोपरांत बहादुरी के इनाम से नवाजा गया है।
 
राणा का इस्तीफा कैह्रश्वटन ने किया मंजूर
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भ्रष्ट्राचार के खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। गुरजीत को रेत खनन नीलामी में कथित संलिप्तता को लेकर विपक्ष निशाना बना रहा था।गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद अमरिंदर ने बताया कि गुरजीत का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। कपूरथला से विधायक गुरजीत के पास बिजली और सिंचाई विभागों का प्रभार था। रेत खनन के ठेका अवैध रूप से हासिल करने के आरोप लगने के बाद उन्होंने इस हफ्ते के शुरू में इस्तीफा दे दिया था। आरोप था कि उन्होंने अपने रसोइया और कार्यालय स्टाफ के नामों पर बेनामी लेनदेन के जरिए रेत तथा बजरी खनन के ठेका हासिल किए।
 
पाकिस्‍तानी सेना की हरकतों पर भडक़े सीएम अमरिंदर सिंह
चंडीगढ़ नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ और संघर्ष विराम के उल्लंघन की बढ़ती घटनाओं पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को पड़ोसी देश को मजबूत जवाब देना चाहिए। अगर हमारा एक जवान मरता है तो उनके दस जरूर मरने चाहिए।
 
पाकिस्‍तानी सेना की हरकतों पर भडक़े सीएम अमरिंदर सिंह
चंडीगढ़ नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ और संघर्ष विराम के उल्लंघन की बढ़ती घटनाओं पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को पड़ोसी देश को मजबूत जवाब देना चाहिए। अगर हमारा एक जवान मरता है तो उनके दस जरूर मरने चाहिए।
 
‘पद्मावत’ पर गरमाया राजस्थान
जयपुर फिल्म पद्यावत पर सुप्रीम कोर्ट के नए आदेश के बाद राजस्थान सरकार की परेशानियां बढ़ गई है। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस, उपचुनाव में सुरक्षा सहित 25 जनवरी को फिल्म पद्यावत के सिनेमा हॉल में दिखाए जाने के कोर्ट के आदेश के बावजूद सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखना बड़ी चुनौती बन गया है। राज्य सरकार पूरे मामले में विधिक राय लेकर कोई बीच का रास्ता निकालने में जुटी है ताकि चुनावी समीकरण भी प्रभावित नहीं हो। इधर इस मामले में दिनभर राजपूत समाज के नेताओं ने फिल्म पद्यावत के मंचन नहीं होने का ऐलान किया।
 
अग्नि-5 का परीक्षण सफल, जद में आए चीन-पाक और जापान
नई दिल्ली भारत ने प्रतिरक्षा क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारत ने ओडिशा के तट पर अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। मिसाइल को भारत में ही विकसित किया गया है। परमाणु क्षमता से लैस इस मिसाइल की रेंज में पूरा चीन और पाकिस्तान आता है।
 
मंजू यादव समेत 112 महिलाओं को सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति
नई दिल्ली जब मंजू यादव ने अपने पति को खोया था, तब उनके तीन बच्चों के भविष्य के सामने गहरा अंधेरा छा गया था। उनके पति कुली थे और उनके गुजर जाने के बाद मंजू के परिवार की आय का कोई और साधन नहीं बचा था। तब उन्होंने एक साहसिक कदम उठाया और घूंघट और घर की चारदीवारी से निकलते हुए अपने बच्चों का भविष्य संवारने का निश्चय किया।
 
सीएम को इस्तीफा देना चाहिए : डॉ. अशोक तंवर
गुरुग्राम प्रदेश में बिगडी कानून व्यवस्था व हर वर्ग की बदहाली को लेकर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डा. अशोक तंवर ने हरियाणा के मुख्यमंत्री को जिम्मेदार ठहराते बडी हुए उनका इस्तीफा मांगा और शहर में सैंकडों कार्यकर्ताओं के साथं साईकिल यात्रा कर विरोध प्रदर्शन किया।
 
कार पार्किंग स्थल पर पूर्व मुख्यमंत्री के नाम का लगा नींव पत्थर हटाया
फगवाड़ा पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा अपने कार्यकाल के दौरान वर्ष 2016 में स्थानीय बंगा रोड पर निर्माणाधीन कार पार्किंग के शिलान्यास का लगा नींव पत्थर बुधवार दोपहर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने हटा दिया। दरअसल, लोगों की सहूलियतों के मद्देनजर यह पार्किंग
 
previous123456789...215216next