राष्ट्रीय

बवाना उपचुनाव: केजरीवाल की फिर अग्नि परीक्षा
नई दिल्ली उत्तर-पश्चिमी दिल्ली की बवाना विधानसभा सीट पर 23 अगस्त को होने वाला उपचुनाव को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के काम-काज की अग्नि परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता के भरोसे उपचुनाव को जीतने में जुटी हुई है वहीं कांग्रेस के नेता भी इसे साख का सवाल बनाकर दिल्ली में वापसी के लिए सीट हथियाने के लिए जी जान एक किये हुए हैं।
 
लंबा खिंच सकता है डोकलाम में चीन के साथ गतिरोध
नई दिल्ली डोकलाम में भारत और चीन के सैनिकों के बीच पिछले लगभग दो महीने से जारी गतिरोध से बनी ‘नो वार नो पीस’ की स्थिति में दोनों पक्षों के अपने-अपने रूख पर अडे रहने से फिलहाल कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है। सिक्किम से लगते भूटान और चीन के ट्राइजंक्शन क्षेत्र डोकलाम में चीन की सडक़ बनाने की कोशिशों को भारत द्वारा विफल किये जाने से उत्पन्न गतिरोध ने दोनों देशों के बीच अपेक्षाकृत शांत माहौल को तनावपूर्ण बना दिया है। सीमा पर भले ही लड़ाई की कोई हलचल न दिखाई दे रही हो लेकिन दोनों ओर से किसी भी स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी की बात कही जा रही है। जानकारों का कहना है कि चीन और भारत के अपने-अपने रूख पर अड़े रहने के चलते गतिरोध फिलहाल दूर होने की संभावना नहीं दिखाई देती और यह कुछ लंबा खिंच सकता है।
 
जांगिड़ ब्राह्मण समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने नेमी चन्द शर्मा
नई दिल्ली नेमी चन्द शर्मा को सर्वसहमति से जांगिड़ ब्राह्मण समाज का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया। सन 1919 में स्थापित जांगिड़ ब्राह्मण समाज 14 राज्यों में अपना प्रतिनिधित्वि करता है। गुजरात के मूल निवासी नेमी चन्द शर्मा का मुख्य सम्मान दिल्ली के वसंत कुंज स्थित जागिड़ समाज के देवी सती माता मठ में रखा गया जहाँ देश भर के लगभग 14 राज्यों से बड़ी संख्या में समाज का हर वर्ग उपस्थित रहा।
 
शहीद लोंगोवाल की बरसी पर उमड़े लोग
लोंगोवाल/संगरूर पंजाब सरकार द्वारा अमर शहीद संत हरचन्द सिंह लोंगोवाल की 32वीं बरसी के अवसर पर राज्य स्तरीय समागम अनाज मंडी में करवाया गया जिस में पंजाब के कैबिनेट मंत्री स.साधु सिंह धर्मसोत ने विशेष तौर पर शामिल होते हुए संत लोंगोवाल को श्रद्धासुमन अर्पित किये। स.धर्मसोत न भारी जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा संत लौगोंवाल ने पंजाब की एकता और अखंडता को कायम रखने के लिए अपनी शहादत दी जिसको रहती दुनिया तक भुलाया नहीं जा सकता।
 
मोदी, सोनिया, मनमोहन, राहुल और प्रियंका ने दी श्रद्धांजलि
नई दिल्ली कृतज्ञ राष्ट्र ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 73वीं जयंती पर उन्हें याद करते हुए राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को रेखांकित किया और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है।
 
पुलिस किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम : संधू
चंडीगढ़ हरियाणा पुलिस के महानिदेशक बी.एस. संधू ने कहा कि हरियाणा पुलिस पूरी तरह अलर्ट है और किसी भी स्थिति से निपटने में पूरी तरह सक्षम है। केंद्र सरकार से प्रदेश को 35 पैरा मिलट्री फोर्स मिली है और पैरा मिलट्री फोर्स की तैनाती शुरू की जा चुकी है।
 
डोकलाम गतिरोध : भारत-चीन के आर्थिक संबंधों का नया आयाम
नई दिल्ली भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर पिछले दो माह से जारी तनातनी दोनों देशों के संदेह भरे संबंधों का एक पहलू भर है। दोनों देशों के बीच 1962 के बाद कोई प्रत्यक्ष युद्ध नहीं हुआ है लेकिन आर्थिक मोर्चे पर शह और मात का खेल चलता रहता है। डोकलाम गतिरोध दोनों देशों की व्यापारिक तथा आर्थिक संबंधों के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। चीन ने हाल के दशक में दक्षिण एशिया में अपनी पहुंच बढाने के लिए व्यापार, वित्तीय मदद, निवेश और राजनयिक संबंधों का सहारा लिया है। चीन के दक्षिण एशिया में बढ़ते कदम भारत के लिए राजनीतिक रूप और आर्थिक रूप दोनों तरह से घातक हैं। भारत नेपाल, श्रीलंका, भूटान और बंगलादेश के साथ अच्छे व्यापारिक संबंध रखता है और इसी वजह से वह अब तक इन देशों के लिए सबसे अच्छा व्यापारिक साझेदार रहा। लेकिन चीन पिछले कुछ दशक के दौरान दक्षिण एशियाई देशों के लिए सबसे बड़ा निर्यातक बन गया है। वह 2005 में भारत को पछाड़ते हुए बंगलादेश का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन गया और उसे सस्ते सूती तथा अन्य कपड़े निर्यात करने लगा।
 
ट्रैंक्विल त्रिलोग्स नामक अनूठी चित्रकला प्रदर्शनी आज से
नई दिल्ली इंडिया हैबिटैट सेंटर में कन्वेंशन सेंटर लॉबी एक अनूठी घटना के लिए खुद को तैयार रही है जहां लोग कला से न कि व्यक्ति आपस में बात करेंगे। हम कलाकार लोगों के बारे में बहुत कुछ सुनते रहे हैं,लेकिन ये प्रदर्शनी तीन बोल्ड महिलाओं के बारे में हैं, जिन्होंने सभी बाधाओं के होते हुए भी, अपनी आत्मा को सुनना और जिस रास्ते पर जाना चाहती थीं उस पर चलना पसंद किया।
 
जाटों ने कैह्रश्वटन अभिमन्यु को दिखाए काले झंडे
रोहतक वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु को जाट समुदाय के लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। सैकड़ों की संख्या में लोगों ने काले झंडे दिखाए। जााट आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा एवं आगजनी के मामलों में जेलों में बंद युवाओं की रिहाई न होने से जाट समुदाय के लोग नाराज हैं। वित्त मंत्री की गाड़ी को उनके सुरक्षाकर्मियों ने किसी तरह से वहां से निकलवाया। कैह्रश्वटन अभिमन्यु जिला के गांव टिटौली में युवा बीजेपी नेता संजय कुंडू की ओर से लगाए गए रक्तदान शिविर में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे।
 
पर्रिकर ने सामना के संपादकीय को बताया फर्जी खबरों पर आधारित
पणजीत्न गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि शिवसेना के मुखपत्र सामना का उनकी आलोचना करने वाला संपादकीय फर्जी खबरों पर आधारित है। सामना के संपादकीय में कहा गया था कि पर्रिकर ने कहा है कि 23 अगस्त के उप चुनाव में हारने का उन पर कोई असर नहीं पड़ेगा और वह फिर से केंद्र में लौटकर रक्षा मंत्रालय संभाल लेंगे। छात्रों के साथ शनिवार को बातचीत में पर्रिकर ने कहा कि इस फर्जी खबर के पीछे कांग्रेस के डर्टी ट्रिक्स विभाग की साजिश है। उन्होंने कहा कि वह भारी अंतर से उपचुनाव जीतेंगे। पर्रिकर ने छात्रों से कहा, हमारे विरोधियों ने एक फर्जी खबर की साइट शुरू की है और मैंने किसी मीडिया से नहीं कहा है। मेरी किसी बात की कोई गलत व्याख्या नहीं हुई है क्योंकि मैंने कुछ कहा ही नहीं है। उन्होंने एक खबर पैदा की और इसे हर जगह फैला दिया। उन्होंने ऐसा प्राइम गोवा न्यूज के नाम के जरिए किया।
 
रेल हादसा: ट्रैक ठीक कर रहे गैंगमैन, लोहार फरार
मेरठ त्न मुजफ्फरनगर के खतौली में हुए रेल हादसे के पहले ट्रैक की मरम्मत कर रहे लोहार और गैंगमैन फरार हो गए हैं। खतौली सेक्शन का जूनियर इंजिनियर ने मोबाइल बंद कर लिया है। मौके पर मौजूद रेलवे के अफसरों ने भी इस पर चुह्रश्वपी साध ली है। जानकारी के मुताबिक, ट्रैक ठीक करने के काम में ट्रेनिंग लिए हुए कर्मचारियों के बजाय साहयक के तौर पर रखे गए लोहार को लगाया हुआ था। जिन गैंगमेन को पटरी ठीक करने का काम सौंपा हुआ था, वे इंजिनियर के करीबी थे। मौजदा इंजिनियर हाल ही में ट्रांसफर होकर खतौली आया है। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि कर्मचारी नए इंजिनियर का सहयोग नहीं करते हैं। इस बात का खुलासा दो रेलवे कमर्चारियों के बीच हुई बातचीत के ऑडियो में हुआ हैं। जिसमें कहा गया है कि पटरी पर काम करने वाले ज्यादातर कर्मचारी लापरवाही बरतते हैं। रेलवे कर्मचारी साइट पर आते हैं और काम करने के बजाए बैठे रहते हैं। हाल ही में यहां नए जेई की तैनाती हुई है, पुराने वर्कर्स उनकी बात नहीं मानते और मनमानी करते हैं।
 
संकल्प से सिद्धि अभियान में भागीदार बने युवा
चंडीगढ़ संगठन की प्रत्येक कड़ी को मजबूत करने के भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मंत्र पर काम करते हुए संगठन के पदाधिकारियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान संकल्प से सिद्धि के पहले चरण में अपनी जिम्मेदारी बखूबी से निभाते हुए मशाल जुलूस, माल्यार्पण और तिरंगा यात्राओं के माध्यम से युवाओं को शहीदों के बलिदान की अहमियत से जोडा गया है।
 
गोरखपुर त्रासदी पर उप्र सरकार देश को दे जवाब : वाड्रा
नई दिल्ली कथित तौर पर आक्सीजन की कमी के कारण गोरखपुर के बाबा राघवदास अस्पताल में 60 से ज्यादा बच्चों की हुई मौत की त्रासदी को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार पर तीखा हमला करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद राबर्ट वाड्रा ने कहा है कि पूरा देश राज्य सरकार से इस बारे में जवाब चाहता है।
 
किसानों को कांग्रेस ने लूटा भाजपा ने दिया धोखा: अभय
समालखा इनेलो व विपक्ष के नेता अभय चौटाला ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों को दस सालों तक गुमराह करके उनकी जमीन को अधिग्रहण के नाम पर कोडिय़ों के भाव खरीदकर बड़ी बड़ी कम्पनियों को फायदा पहुंचाने का काम किया।
 
संत हरचंद लोंगोवाल ने शांति के लिए दिया अपना बलिदान
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने संत हरचंद लोंगोवाल के शहीदी दिवस को राजनितिक रंगत देने वाली संकुचित हितों वाली शक्तियों की तीखी आलोचना की। उन्होंने कहा कांग्रेस ने हमेशा ही संत लोंगोवाल का शहीदी दिवस उनके सूबे में शान्ति कायम करने के योगदान के मद्देनजऱ मनाया है। यहां यहां जारी एक बयान में कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि संत लोंगोवाल ने पंजाब में शांति और सद्भावना को बढ़ावा देने के लिए अपना बलिदान दिया है और जो कोई शक्तियां उनके शहीदी दिवस संबंधी प्रोगराम का विरोध कर रही हैं। वह स्पष्ट तौर पर संत लोंगोवाल की पंजाब को शांति और प्रगति के रास्ते पर वापिस लाने में निभाई गई भूमिका को नजरअंदाज करती हैं।
 
चरखी-दादरी में जल्द बनेगा जिला कोर्ट
पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायधीश एवं बिल्डिंग कमेटी हरियाणा के चेयरमैन सूर्यकांत ने कहा कि चरखी-दादरी में जल्द ही जिला एवं सत्र न्यायधीश कोर्ट की स्थापना की जाएगी, जिसके लिए नए भवन का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गरीब एवं मजदूर वर्ग को सस्ता एवं त्वरित न्याय दिलाने के लिए न्यायिक प्रक्रिया सरल की जा रही है। जरूरतमंद व्यक्ति को समय पर सस्ता न्याय मिलना जरूरी है।
 
आज का युग डिजीटल युग है : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में वकीलों की सहायता के लिए डिजीटल लाईब्रेरी खोली जाए क्योंकि आज का युग डिजीटल युग हैं और इससे वकीलों को शीघ्रता के साथ सही समय पर नए-नए कानूनों और निर्णयों की जानकारी मिल सकेगी।
 
सीएम अमरिंदर ने निगरानी के लिए कैबिनेट मंत्रियों को सौंपे जिले
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों को समय सीमा और बिना किसी कमी के लागू करने को यकीनी बनाने के लिए इन कार्यों की प्रगति का जायज़ा लेने और इन पर निगरानी रखने का कार्य अपने कैबिनेट मंत्रियों को सौंपा है।
 
ग्यारह यात्रियों की मौत
खतौली (उत्तर प्रदेश)। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में खतौली के पास शनिवार को कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस दुर्घटना की शिकार हो गई। हादसे में अब तक ११ लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है, लेकिन जिस तरह से कुछ बोगियां दूसरी बोगियों पर चढ़ गई हैं उसे देखकर लगता है कि यह हादसा काफी बड़ा है। एक बोगी तो ट्रैक के बगल में स्थित एक इंटर कॉलेज की इमारत में घुस गई है।
 
‘अनावश्यक डाक न मंगवायी जाए’
एसएएस नगर (मोहाली)। शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी द्वारा शुरू की गई स्कूल शिक्षा सुधार मुहिम के अंतर्गत आज विभाग के सचिव कृष्ण कुमार द्वारा सूबे के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई। इस मीटिंग का मुख्य उद्धेश्य स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता लाने, स्कूल प्रबंधन को सरल बनाने के साथ-साथ लोगों की पहुंच योग्य बनाना था। बैठक को संबोधित करते हुये सचिव श्री कृष्ण कुमार ने समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्कूलों से किसी भी किस्म की अनावश्यक डाक न मंगवाई जाये।
 
previous123456789...187188next