Breaking News
बिहार में बाढ़ का तांडव, 29 लोगों की जान गई  |  भारत का लंबा प्रयास हो रहा निष्प्रभावी अफगानिस्तान-अमेरिका ने शांति वार्ता से भारत को किया अलग  |  गुरुग्राम को हरा भरा और प्रदूषण मुक्त करना सभी की जिम्मेदारी : राव  |  दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा  |  पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल और उपायुक्त अमित खत्री सम्मानित  |  अशोक सांगवान की अध्यक्षता में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए बना कंट्रोल रूम  |  हुनरमंद युवा अपनी प्रतिभा के दम पर प्राप्त कर सकेगा रोजगार :बीरपंथी  |  बरसात के बाद जी.टी. रोड पर भरा पानी, राहगीर हुए परेशान  |  

राष्ट्रीय

बिहार में बाढ़ का तांडव, 29 लोगों की जान गई
पटना बिहार में मॉनसूनी बारिश ने जो तांडव किया है उससे यहां हाहाकार मचा है। कई जिलों में बाढ़ का कहर लगातार जारी है। नेपाल से सटे राज्य के सीमावर्ती इलाकों में रुक-रुक कर हो रही बारिश ने जानलेवा रूप ले लिया है। बिहार में बाढ़ से अब तक 29 लोगों की मौत हुई है। बाढ़ से बिहार के 8 जिले प्रभावित हैं, तो वहीं 12 लाख से ज्यादा की जनसंख्या बाढग़्रस्त इलाकों में है। बिहार के जिन इलाकों में बाढ़ का सबसे ज्यादा असर है।
 
गुरुग्राम को हरा भरा और प्रदूषण मुक्त करना सभी की जिम्मेदारी : राव
गुरुग्राम हरियाणा के वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज कहा कि गुरुग्राम शहर को हरा-भरा करना सभी की जिम्मेदारी है और यह कार्य अकेले सरकार नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में सिटी फॉरेस्ट विकसित किया जाएगा, जैसा कि पूरे एनसीआर में कहीं नहीं होगा और इसकी जगह की घोषणा 15 अगस्त से पहले कर दी जाएगी।
 
दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा
नई दिल्ली 92.7 बिग एफएम ने दिल्ली- एनसीआर में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बेहद जरूरी संवाद शुरू करने की पहल की है। इस गंभीर विषय पर रेडियो स्टेशन ने ‘दिल्ली की धडक़न’ जैसा दमदार कैम्पेनल शुरू किया है। कैंपेन का लक्ष्य’ एक मूकदर्शक की तरह नहीं, बल्कि एक सक्रिय भूमिका निभाते हुए दिल्ली में महिला सुरक्षा को लेकर वास्तिविक बदलाव लाना है कैंपेन का नेतृत्व आरजे ऋचा अनिरुद्ध कर रही हैं, जिन्होंने ‘हिज़ाबी बाइकर’ के रूप में मशहूर रोशनी मिसबाह, एडीडीएल, डीसीपी-साउथ वेस्टं दिल्ली पुलिस की बेनिता मैरी, पी सेफ के फाउंडर विकास बागडिय़ा, डीजीआई ऑपरेशंस और चीफ पीआरओ, सीआईएसएफ, डॉ. अनिल पाण्डेमय, ट्रैवल फोटोग्राफर कायनात काजी तथा एम्बियेंस मॉल, बसंत कुंज में ‘ऑल वॉट शी वॉन्ट्सड’ की एडिटर सुप्रिया हिमांशु से चर्चा की।
 
पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल और उपायुक्त अमित खत्री सम्मानित
गुरुग्राम सरकार के कम्युनिटी बिल्डिंग के फ्फलैगशिप कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान देने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज राज्य स्तरीय वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल तथा उपायुक्त अमित खत्री को सम्मानित किया। यह कार्यक्रम आज हिसार में आयोजित किया गया था।
 
अशोक सांगवान की अध्यक्षता में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए बना कंट्रोल रूम
गुरुग्राम जिला में जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। इस कंट्रोल रूम पर फोन करके जनसाधारण जल भराव संबंधी शिकायते दें सकते हंै। इन शिकायतों का तत्परता से समाधान किया जाएगा। यह जानकारी आज गुरुग्राम के मंडलायुक्त अशोक सांगवान की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में दी गई।
 
बरसात के बाद जी.टी. रोड पर भरा पानी, राहगीर हुए परेशान
तरावड़ी कस्बा तरावड़ी के राष्ट्रीय राजमार्ग की मुख्य सडक़ पर बने गड्डों में बरसात का पानी भर गया। सडक़ पर भरा बरसात का पानी एक तरफ जहां राहगीरों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ हैं, वहीं वाहन चालकों को भी गड्ढो में भरे पानी से कोई हादसा होने का भय है। आपको बता दें कि तरावड़ी के राष्ट्रीय राजमार्ग पर नीलोखेड़ी की तरफ जाते समय एक पेट्रोल पंप के पास सडक़ का कुछ हिस्सा गहराई में है, जिससे थोड़ी सी बरसात होने पर भी वहां जलभराव की स्थिति पैदा हो जाती है। सडक़ पर भरा यह पानी वाहन चालकों को हानि पहुंचा रहा है। आसपास के दुकानदारों ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग की यह सडक़ काफी दिनों से टूटी और खस्ता हालत में है। सडक़ पर बने गड्डों में बरसाती पानी भर गया है, जिससे वाहन चालकों को गड्डे दिखाई नही देते और कोई भी हादसा होने का खतरा है। लोगों ने मांग की है कि राष्ट्रीय राजमार्ग की मुख्य सडक़ की खस्ता हालत को सुधारा जाए, ताकि वाहन चालक एवं राहगीर परेशान न हों।
 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जिलावासियों को दी सौगात रोहतक को करोड़ों की तीन परियोजनाओं की सौगाते
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज रोहतक के लोगों को करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करके सौगातें दी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज रोहतक में मेडिकल मोड पर तीन परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिनमें बालन्द पंप हाऊस लिंक ड्रेन की बूर्जी संख्या 0 से 3500 तक के पक्के निर्माण के कार्य की नींव रखी। इस परियोजना पर एक करोड़ 67 लाख रुपये की अनुमानित लागत आयेगी। यह कार्य लगभग छह माह में पूरा कर लिया जायेगा।
 
यदि सिद्धू अपना काम नहीं करना चाहता तो मैं इसमें क्या कर सकता हूं : कैह्रश्वटन अमरिन्दर
नई दिल्ली /चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि यदि नवजोत सिंह सिद्धू अपना काम नहीं करना चाहता तो वह इसमें कुछ नहीं कर सकते। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्री को धान के सीजन के महत्वपूर्ण समय काम बीच में ही छोडऩे की बजाय नया विभाग स्वीकृत करना चाहिए था। उन्होंने कहा कि सिद्धू को विभाग दिया गया था जिसको उसके द्वारा स्वीकृत करके अपना काम करना चाहिए था।
 
मुख्यमंत्री ने दिया जलशक्तिअभियान के तहत पानी बचाने का संदेश
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज रोहतक में जलशक्ति अभियान के तहत पानी बचाने का संदेश लिए हुए स्कूली बच्चों की रैली को जाट भवन के सामने झंडी दिखाकर रवाना किया। जलशक्ति अभियान को प्रदेश में प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए गुरुग्राम की तर्ज पर ‘क्लेंडर आफ एक्टिविटीज’ तैयार की जाएगी जिसके आधार पर जल संरक्षण के उपायों पर कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर जागरूकता रैली में सैंकड़ों स्कूली बच्चों ने हिस्सा लेते हुए जल संरक्षण की शपथ ली। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए रैली मे हिस्सा ले रहे शुरू से लेकर अंतिम बच्चे को रवाना करके ही वहां से प्रस्थान किया। यह जागरूकता रैली रोहतक के जाट भवन से आरंभ होकर दिल्ली बाईपास स्थित सेक्टर एक के प्रवेश द्वार पर समाप्त हुई। इस मौके पर हरियाणा के सहकारिता राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर, सांसद डॉ. अरविंद शर्मा भी उपस्थित थे।
 
लोकसभा : तीखी नोंकझोंक के बीच एनआईए संशोधन विधेयक को मंजूरी
नई दिल्ली लोकसभा में सोमवार को तीखी नोकझोंक के बाद ‘एनआईए संशोधन विधेयक 2019’ को मंजूरी दे दी। जिसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को भारत से बाहर किसी गंभीर अपराध के संबंध में मामले का पंजीकरण करने और जांच का निर्देश देने का प्रावधान किया गया है।
 
मुख्यमंत्री की मौजूदगी में गोपीचन्द गहलोत भाजपा में शामिल
गुरुग्राम मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की मौजूदगी में पूर्व डिह्रश्वटी स्पीकर गोपीचन्द गहलोत इनेलो छोडक़र भाजपा में शामिल हुए। मुख्यमंत्री जी ने गोपीचन्द गहलोत सहित सैंकड़ों कार्यकर्ताओं को पटका पहनाकर घर वापसी करवायी। केबीनेट मंत्री राव नरबीर सिंह, जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौहान, विधायक उमेश अग्रवाल, विधायक तेजपाल तंवर, मेयर मधु आजाद मुख्यरूप से उपस्थित थे।
 
जहां नहीं पहुंचा कोई यान, वहां उतरेगा भारत का चंद्रयान
नई दिल्ली भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 15 जुलाई, 2019 की सुबह 2 बजकर १५ पर चंद्रयान 2 लॉन्च करने जा रहा है। चंद्रमा के लिए भारत का यह दूसरा मिशन श्रीहरिकोटा से लॉन्च होगा। भारत का चंद्रयान-2 मिशन श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपण होने के बाद चंद्रमा के दक्षिणी धु्रव के करीब उतरेगा। इस जगह पर इससे पहले किसी भी देश का कोई यान नहीं पहुंचा है।
 
नशे की समस्या को समाप्त करने के लिए पंजाब-हरियाणा के मुख्यमंत्री नशे की रोक मीटिंग को सहमत
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह नें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भेंट की और इस क्षेत्र को नशे के प्रकोप से मुक्त करने के लिए उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की अगली बैठक की मेजबानी करने की पेशकश की। मनोहर लाल और पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह के बीच बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में लगभग आधे घंटे तक चली। दोनों नेताओं ने युवाओं में व्याप्त नशे की समस्या को समाप्त करने और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए नशे के चंगुल से मुक्त करवाने के लिए कड़े कदम उठाने का संकल्प लिया।
 
मराठा आरक्षण पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोट
नई दिल्ली मुंबई हाईकोर्ट द्वारा मराठा आरक्षण को बरकरार रखने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी कर 2 हफ्ते में जवाब मांगा है। सुप्रीम कोर्ट ने हाइकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से किया इनकार करते हुए कहा है कि अभी जो दाखिले हो रहे हैं वे सुप्रीम कोर्ट के अंतिम फैसले पर निर्भर रहने वाले है।
 
मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम में विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को गुरुग्राम में जिला लोक परिवाद समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे तथा विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगें। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला प्रशासन के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस बैठक में शिकायतकर्ताओ द्वारा दी गई 11 शिकायतें मुख्यमंत्री के समक्ष रखी जाएंगी जिनमें मुख्यमंत्री सभी पक्षों को सुनने के बाद फैसला सुनाएंगे।
 
स्पीकर ने कहा - सीएम के मांगने पर विश्वास मत के लिए समय देंगे
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के विश्वास मत हासिल करने का फैसला करने के मद्देनजर विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री जब भी इसके लिये समय मांगेंगे, उन्हें समय दिया जायेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने यहां संवाददाताओं से कहा, मुख्यमंत्री ने कहा है कि वह भ्रम की स्थिति में कुर्सी से चिपके नहीं रहेंगे।
 
कर्नाटक : यथास्थिति के आदेश
बेंगलुरु कांग्रेस-जेडीएस के 16 बागी विधायकों के इस्तीफे के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया है। इस बीच, मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार से कुछ वक्त की मांग की है, ताकि वे सदन में बहुमत साबित कर सकें। इस्तीफा स्वीकार न होने पर बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 16 जुलाई तक यथास्थिति बनाए रखें। बागी विधायकों का पक्ष रखते हुए वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार कुछ परिस्थितियों को छोडक़र अदालत के प्रति जवाबदेह हैं। स्पीकर इस्तीफे पर फैसला लेने की बजाए प्रेस कॉन्फ्रें स कर रहे हैं। इस याचिका पर अगली सुनवाई मंगलवार को होगी।
 
ऑटोरिक्शा पर गिरा सफेदे के पेड़ का डाला, चालक की मौत
चंडीगढ़त्न गुरुवार दोपहर सफेदे के पेड़ का डाला एक ऑटोरिक्शा पर गिर गया। डाला इतनी जोर से गिरा कि ऑटोरिक्शा के आगे के शीशे को तोड़ते हुए अंदर बैठे ऑटो चालक पर जा गिरा। जैसे ही पेड़ गिरा, आसपास के लोग ऑटोरिक्शा की ओर भागे और तुरंत पुलिस को सूचित गया। मौके पर पहुंची पुलिस ऑटोरिक्शा चालक को पीजीआई ले गई जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। मृतक की पहचान मलोया के रहने वाले 46 वर्षीय नरेश कुमार के रूप में हुई है। यह हादसा गुरुवार दोपहर 2 बजे हुआ। ऑटोरिक्शा चालक नरेश कुमार सेक्टर-37 स्थित गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बाहर बच्चों के छुट्टी होने का इंतजार कर रहा था। उसी वक्त ये पेड़ ऑटोरिक्शा पर गिर गया जिससे यह हादसा हो गया। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
 
कार अनियंत्रित होकर डिवाइडर के दूसरी तरफ इनोवा से भिड़ी जम्मू के पांच लोगों की मौत
जालंधर में गुरुवार सुबह ऑल्टो और इनोवा कार में टक्कर होने से पांच लोगों की मौत हो गई। मरने वाले जम्मू के रहने वाले बताए गए हैं।इनमें तीन महिलाएं हैं। सुबह करीब 9 बजे यहां मूसलाधार बारिश हो रही थी। इसी बीच जम्मू की तरफ से आ रही एक ऑल्टो कार बेकाबू हो गई और डिवाइडर क्रॉस करते हुए हाईवे के दूसरी तरफ जालंधर से होशियारपुर जा रही एक इनोवा कार में जा टकराई। टक्कर इतनी भयंकर थी कि ऑल्टो की दिशा बदल गई। दोनों कार हाईवे से नीचे उतर गई।
 
विधायक अग्रवाल के निर्देश पर कैंप भाजपा सदस्यता अभियान चलाया
गुरुग्राम विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश अग्रवाल के दिशा निर्देश पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने बस अड्डा के निकट कैंप लगाकर संगठन पर्व के अवसर पर भाजपा के नए सदस्य बनाने का अभियान चलाया। पहले दिन ही एक सौ से अधिक लोगों ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। सदस्यता अभियान की अगुवाई कर रहे भाजपा के जिला उपाध्यक्ष हंसराज कसाना के अनुसार पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने के लिए लोगों में काफी उत्साह है। सदस्यता के लिए सबसे अधिक युवा आगे आ रहे हैं। पार्टी की सदस्यता ले रहे युवाओं का कहना है कि देश के विकास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो योजनाएं लागू की हैं उससे पढ़े-लिखे युवा काफी प्रभावित हैं। उन युवाओं का मानना है कि मोदी के नेतृत्व में गठित एनडीए सरकार जनकल्याण की जिन नीतियों को अपना व लागू कर रही है उसमें भारतीय जनता पार्टी का प्रमुख योगदान है।
 
previous123456789...350351next