राष्ट्रीय

हमारा रिश्ता किसी से खराब नही
लखनऊ बसपा सुप्रीमो मायावती के गठबंधन को लेकर दिए गए बयान पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बड़ा बयान दिया है। अखिलेश ने कहा, ‘सभी पार्टियां गठबंधन कर रही हैं। हम तो बीजेपी से लड़ ही रहे हैं। हमारा रिश्ता किसी से खराब नहीं हैं। कोई रिश्ता बनाए, तो सबसे पहले हम रिश्ता बना लेते हैं।’
 
तेजस्वी के साथ राहुल ने किया लंच, राजनीतिक गलियारे में हलचल
नई दिल्ली कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों राजनीति में काफी सक्रिय हो गए हैं। भाषण हो या रोड शो राहुल के तेवर अलग ही नजर आ रहे हैं। राहुल के इस अंदाज की काफी तारीफ हो रही है। जहां राहुल गुजरात में भाजपा के विकास को मुद्दा बना रहे हैं वहीं पीएम नरेंद्र मोदी को मात देने के लिए वे विपक्ष को भी अपने मिशन में साथ जोडऩे पर काम कर रहे हैं। इसी कड़ी के तहत राहुल ने आज बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ लंच किया।
 
मां की पुकार सुन पसीज गया फुटबॉलर से आतंकी बने माजिद का दिल
चंडीगढ़ श्रीनगरत्न जम्मू -कश्मीर में फुटबालर से आतंकवादी बनने वाले युवक माजिद खान ने सुरक्षा बलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है। माजीद के सरेंडर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि की दी गई है। पत्रकार वार्ता का आयोजन कर माजिद को मीडिया के सामने भी पेश किया गया। वहीं मेजर जनरल बीएस राजू ने कहा कि माजिद बधाई का पात्र है।
 
नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष जोगिन्द्र महेश्वरी सम्मानित
गुरुग्राम गुरुग्राम जिला टैक्सेशन बार ऐसोसिएशन के सदस्यों ने कल सांय एक नीजि होटल में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट की बार के नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष जोगिन्द्र महेश्वरी को सम्मानित किया। जिला टैक्सेशन बार ऐसोसिएशन के प्रधान नवीन गुप्ता एडवोकेट ने बताया कि गुरुग्राम के वकीलों के लिए अत्यधिक गर्व और सम्मान का विषय है कि गुरुग्राम जिलें के एक वरिष्ठ अधिवक्ता को हाईकोर्ट की बार का उपाध्यक्ष चुना गया है।
 
‘अपनी जड़ों से जुड़ो ’ प्रोग्राम को हरी झंडी
चंडीगढ़ पंजाब मंत्रिमंंडल ने आज विदेशों में बसे पंजाबी मूल के नौजवानों तक पहुंचने के लिए मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह सरकार के ‘अपनी जड़ों से जुड़ो’ प्रोग्राम को हरी झंडी दे दी है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत पंजाबी मूल के नौजवान लडक़े-लड़कियां जिनके माता-पिता, दादा -दादी या रिश्तेदार विदेशों में रहते हैं या बस गए हैं, को अपने पूर्वजों की जड़ों और पंजाब के शानदार सांस्कृतिक विरासत से जोडऩे के लिए पहल की गई है।
 
बच्चों को अच्छे संस्कार देना बहुत आवश्यक : मुख्यमंत्री खट्टर
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राष्ट्र के युवा वर्ग व तरुणाई को जागृत करने के लिए उन्हें अच्छे संस्कार दिये जाने आवश्यक हैं और इसके लिए शिक्षा प्रणाली में नैतिक शिक्षा के समावेश की दिशा में सरकार आगे बढ़ रही है।
 
नूंह जिलावासियों को लगभग 119 करोड़ रुपए की सौगाते
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज नूंह जिलावासियों को लगभग 119 करोड़ रुपए की सौगातें दी। इनमें सात परियोजनाओं के उदघाटन तथा आठ के शिलान्यास शामिल हैं।
 
आधार नामांकन का उद्देश्य सामाजिक लाभों से वंचित रखना नहीं है
चंडीगढ़ ग हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी ने कहा कि आधार नामांकन का उद्देश्य लोगों को सामाजिक लाभों से वंचित रखना नहीं है बल्कि सभी लोगों को आधार उपलब्ध करवा कर इसके माध्यम से सभी सामाजिक लाभ प्रदान करना है। श्री ढेसी आज यहां होटल माउंटव्यू में आयोजित राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति हरियाणा की 142 वीं बैठक में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।राज्य के स्वर्ण जयंती समारोह का उल्लेख करते हुए श्री ढेसी ने बताया कि राज्य ने तीन महत्वपूर्ण मील के पत्थर हासिल किये हैं। हरियाणा देश का पहला कैरोसिन मुक्त राज्य बन गया है। देश का पहला खुले में शौच से मुक्त राज्य बन गया है तथा देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जिसमें सार्वजनिक वितरण प्रणाली का संचालन शत-प्रतिशत पीओएस के माध्यम से किया जा रहा है । उन्होंने राज्य में पिछले 3-4 वर्षों के दौरान बैंकों के गिरते ऋण जमा अुनपात पर चिंता प्रकट करते हुए बैंकों से इसमें सुधार के लिए प्रयास करने का आह्वान किया । उन्होंने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने देश के सभी जिला कलैक्टरों को अपने-अपने जिलों के 2-3 महत्वपूर्ण सामाजिक उद्देश्यों की पहचान करके एक विजन डाक्यूमेंट तैयार करने का निर्देश दिया है जिसे वर्ष 2022 तक प्राप्त किया जाना है।
 
पूर्व वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव का स्वागत
फरुखनगर ग रेजांगला दिवस शौर्य सम्मान समारोह को लेकर पूर्व वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव ने गांव महचाना, फरीदपुर व फरुखनगर का दौरा किया। यहां पंहूचने पर कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव का ग्रामिणों द्वारा पगडी पहनाकर जोरदार स्वागत किया गया। कैह्रश्वटन अजय सिंह ने कहा कि 18 नवंबर शनिवार को शहीदों की याद में शौर्य सम्मान समारोह का आयोजन के एल पी कॉलेज रेवाडी के सभा भवन में प्रात 10:30 बजे से किया जा रहा है।
 
ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है
सोनीपत ग गांव कैलासपुर से सोनीपत तक सडक़ न होने के कारण ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि अधिकारियों से लेकर मंत्रियों तक गुहार लगाने के बाद भी कोई समाधान नहीं हुआ है। इसको लेकर कैलासपुर के ग्रामीण शुक्रवार को सीएम मनोहर लाल से मिले। ग्रामीणों ने मुरथल रोड पर सीएम के काफिले को रुकवाकर अपनी मांग रखी। रामफल, श्याम, सुरेश, दयानंद, दिनेश, जगदीश, सूरजभान, सुनील, नरेंद्र आदि ने बताया कि गांव कैलासपुर करीब 200 साल से बसा हुआ है और इसमें एक सरकारी स्कूल है।। गांव की आबादी करीब ढाई हजार है। ग्रामीण समयानुसार बिजली व हाउस टैक्स भरते हैं। इसके बावजूद गांव से सोनीपत जाने के लिए कोई सडक़ नहीं है। उन्होंने कहा कि गांव से हर रोज लडक़े-लड़कियां स्कूलों में पढऩे के लिए आते हैं। ऐसे में सडक़ न होने के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। गांव तक सडक़ बनवाने के लिए वह अधिकारियों, मंत्रियों व सीएम विंडो पर भी गुहार लगा चुके हैं, लेकिन हालत जस के तस हैं। उनकी मांग है कि गांव के लिए रास्ता देकर सोनीपत तक सडक़ बनाई जाए।सीएम ने ग्रामीणों को जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया है।
 
तीन एचसीएस अधिकारियों के स्थानान्तरण एवं नियुक्ति आदेश
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से तीन एचसीएस अधिकारियों के स्थानान्तरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किए हैं। विरेन्द्र कुमार दहिया, अपर निदेशक (प्रशासन), खेल एवं युवा मामले विभाग को राज्य परिवहन विभाग का अपर निदेशक नियुक्त किया है। नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे श्री विरेन्द्र लाठर को मौलिक शिक्षा विभाग का अपर निदेशक (प्रशासन) लगाया गया है।इसी प्रकार, मौलिक शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक (प्रशासन) श्री संवर्तक सिंह को राज्य परिवहन विभाग का संयुक्त निदेशक लगाया गया है।
 
गुरू गोबिन्द सिंह का प्रकाश पर्व 25 दिसंबर को मनाएगी दिल्ली कमेटी
नई दिल्लीत्न दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी साहिब श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी का प्रकाश पर्व 25 दिसम्बर 2017 को मनाएगी। इस बात का फैसला कमेटी की कार्यकारणी की कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. के नेतृत्व में हुई बैठक में लिया गया। इस बारे में जानकारी देते हुए कमेटी के प्रवक्ता परमिन्दर पाल सिंह ने बताया कि गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब से फतेह नगर तक जाने वाले नगर कीर्तन 24 दिसम्बर रविवार को सजाया जायेगा एवं 25 दिसम्बर को गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब के भाई लक्खीशाह वणजारा हॉल में गुरमत समागम का आयोजन होगा।
 
लोजपा सांसद से नाराज सिवान जिलाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा
पटना बिहार में लोजपा के सांसद अध्यक्ष चिराग पासवान द्वारा किए गए अभद्र व्यवहार के कारण सिवान जिला के अध्यक्ष सहित सभी पदाधिकारियों ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया।लोजपा सांसद चिराग पासवान बुधवार को बिहार के सिवान जिले में कार्यकर्त्ता सम्मलेन में शामिल हुए, जहां कार्यकर्त्ताओं की संख्या बहुत कम थी। कार्यकर्त्ताओं की कम संख्या को देखकर चिराग पासवान गुस्सा हो गए और उन्होंने जिलाध्यक्ष को डांट दिया। इसके बाद वह मंच छोडक़र चले गए जिसके कारण नाराज कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की। लोजपा सांसद चिराग पासवान ने जिलाध्यक्ष अभिषेक कुमार सिंह को फटकार लगाते हुए कहा कि उन्होंने अभी तक 22 जिलों का भ्रमण किया, जिसमें सबसे खराब स्थिति सिवान की है। वह इसकी शिकायत प्रदेश अध्यक्ष को करेंगे।चिराग पासवान के इस व्यवहार से नाराज लोगों ने कहा कि वह लोग इस पार्टी में शामिल होने आए थे, लेकिन अब नहीं होंगे। नाराज कार्यकर्त्ताओं ने सांसद के खिलाफ जमकर नारे भी लगाए थे।
 
हर महिला को बनाना होगा सशक्त: डॉ नाओहेरा शायक
नई दिल्ली जानी मानी कारोबारी, मानव अधिकार कार्यकर्ता, परोपकारी एवं इस्लामी विद्वान तथा हीरा ग्रुप की संस्थापक और सीईओ डॉ नाओहेरा शायक ने अखिल भारतीय महिला सशक्तीकरण पार्टी का लॉन्च किया। यह एक राष्ट्रीय राजनैतिक दल है जिसका उद्देश्य समाज की हर महिला को सशक्त बनाना है
 
सर्वेक्षण में मोदी भारतीय राजनीति में अब भी सबसे लोकप्रिय हस्ती
नई दिल्ली एक अमेरिकी थिंक टैंक के सर्वेक्षण के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीति में ‘अब भी’ सबसे लोकप्रिय हस्ती हैं। सर्वेक्षण में भारत में करीब 2,464 लोगों को शामिल किया गया था। थिंक टैंक ‘ह्रश्वयू रिसर्च सेंटर’ ने यह सर्वेक्षण किया है। इस साल 21 फरवरी से 10 मार्च के बीच किए गए सर्वेक्षण के अनुसार 88 प्रतिशत के आंकड़े के साथ मोदी को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (58 प्रतिशत) पर 30 अंकों, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (57 प्रतिशत) पर 31 अंकों जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (39 प्रतिशत) पर 49 अंकों की बढ़त मिली हुई है।
 
मुख्यमंत्री ने इंग्लैंड और कनाडा दूतों के साथ भारतीय सैनिकों को दी श्रद्धांजलि
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने आज चंडीगढ़ में इंग्लैंड डिह्रश्वटी हाई कमिश्नर एंड्रयू आइर और कैनेडियन कांउसलर जनरल क्रिस्टोफर गिबिनज के साथ यादगारी दिवस के अवसर पर हुए समागम में शिरकत की जहां अपने कर्तव्यों को निभाते हुए जान न्यौछावर करने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि भेंट की।
 
देश की एकता में सेनाओं की भूमिका अहम
चंडीगढ़ भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज आदमपुर हवाई सेना केन्द्र में शांति एवं युद्ध की स्थिति में बढिय़ा सेवाएं निभाने के लिए हवाई सेना के 223 स्क्वाड्रन एवं 117 हवाई यूनिट को राष्ट्रपति स्टैंडर्ड से सम्मानित किया।
 
खोखले वादों की सरकार है भाजपा : राजेश यादव
गुरूग्राम हरियाणा में भाजपा की सरकार के नेता तीन सालों में सत्ता की मलाई चाट रहे है लेकिन खासकर गुरुग्राम की जनता त्राहीमाम कर कर रही है। सत्ता में आने के लिए जनता से सैकड़ों लोकलुभावन वादे किए थे जिसमें लाखों नौकरियां, किसानों को फसल का लागत से दुगना मूल्य, हजारों नई बसें, हर जिले में मेडिकल कालेज,10 किमी पर महिला कालेज खोलने जैसे वादे किए थे
 
राष्ट्रपति 25 को करेंगे अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2017 का शुभारम्भ
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढ़ेसी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव2 017 का शुभारम्भ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आगामी 25 नवम्बर, 2017 को करेंगे।मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढ़ेसी ने आज कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2017 की तैयारियों की समीक्षा को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
 
सोनीपत जिले को 290 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात
सोनीपत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोनीपत जिले को करीब 290 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने लघु सचिवालय में जिले के विभिन्न स्थानों के लिए स्वीकृत 10 परियोजनाओं की आधारशिला रखते हुए पूर्ण हो चुके 3 विकास कार्यों का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि विडंबना है कि पूर्व सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान विकास कार्यों को लंबित छोड़ दिया।
 
previous123456789...202203next