राष्ट्रीय

१४१ साल बाद भी लोगों की सांसों में बसा जिम कार्बेट
कर्मों से वह हमेशा जिंदा रहता है। ऐसा ही एक अंग्रेज है जो एक सौ इकतालीस साल बाद भी आज कुमाऊं के लोगों के दिलों में जिंदा है। यह शख्स है प्रसिद्ध वन्य जीव प्रेमी जिम कार्बेट। नैनीताल और छोटी हल्द्वानी के लोगों में तो कार्बेट का जादू आज भी बरकरार है।
 
राखी पर बहनों का भाइयों को हेलमेट का तोहफा
हैदराबाद देशभर में दो पहिया वाहनों की दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्याओं से आहत निजामाबाद की सांसद कल्वाकुंतला कविता ने आज एक अनूठा ऑनलाइन सोशल मीडिया अभियान शुरू किया जिसमें बहनों से राखी के दिन अपने भाइयों को उपहार के बदले में हेलमेट देने की गुजारिश की गई है।
 
आज देश के हालात बद से बदतर : अशोक तंवर
गुडग़ांव पंचायती राज संगठन की प्रदेश स्तरीय बैठक आज अग्रवाल धर्मशाला गुडग़ांव में आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष डा. अशोक तंवर व सीएलपी लीडर किरण चौधरी के नेतृत्व में हुई।
 
मशहूर वैज्ञानिक एवं प्रोफेसर यशपाल का निधन
नई दिल्ली नई दिल्लीत्नमशहूर वैज्ञानिक एवं शिक्षाविद् प्रो.यशपाल का कल रात नोएडा में निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि प्रो.यशपाल का कल रात आठ बजे नोएडा के मैक्स अस्पताल में निधन हो गया। उनके परिवार में पत्नी और दो पुत्र है। पद्म विभूषण और पद्म भूषण समेत कई सम्मानों से नवाजे गये प्रो.यशपाल अनेक महत्वपूर्ण पदों पर आसीन रहे हैं जिनमें योजना आयोग में मुख्य सलाहकार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग में सचिव और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग में अध्यक्ष शामिल हैं। उनका अंतिम संस्कार आज अपराह्न तीन बजे लोधी शवदाह गृह में किया जायेगा।
 
टंडन ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति कोविंद को दी बधाई
चंडीगढ़ भारतीय जनता पार्टी चंडीगढ़ के प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन ने राम नाथ कोविंद को देश के 14वें राष्ट्रपति बनाये जाने पर उन्हें बधाई प्रदान की है। टंडन ने कहा कि राम नाथ कोविंद जमीन से जुड़े हुए व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने जीवनकाल में काफी संघर्ष के उपरांत आज देश के सर्वोच्च पद राष्ट्रपति के पद को विदिवत रूप से ग्रहण किया है।
 
भविष्य में खतरा साबित हो सकता है चीन
सिक्किम से लगती सीमा पर चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच सेना उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शरत चंद ने आज कहा कि चीन आने वाले समय में देश के लिए खतरा साबित हो सकता है।
 
कोविंद ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ
रामनाथ कोविंद ने आज देश के राष्ट्रपति के रूप में संविधान की रक्षा की शपथ ली। देश के मुख्य न्यायाधीश जगदीश सिंह केहर ने संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में आयोजित आकर्षक समारोह में श्री कोविंद को दोपहर सवा बारह बजे पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।
 
अंत्योदय भाव से काम करें वकील
पंचकूला हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिवक्ताओं से आहवान किया है कि गरीब और जरूरतमंदों को शीघ्र न्याय दिलवाने के लिए संवेदनशीलता के साथ अंत्योदय के भाव से काम करें। मुख्यमंत्री मंगलवार को पंचकूला में करीब 7.32 करोड़ रूपए की लागत से बने बार चेंबरों के उदघाटन अवसर पर अपना संबोधन दे रहे थे।
 
जीएसटी के विरोध में विरोध प्रदर्शन
जींदत्न हरियाणा के सफीदों में हरियाणा बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले सैंकड़ो लोगों ने आज केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) योजना के विरोध में प्रदर्शन किया। अग्रवाल धर्मशाला में यहां लोगों को संबोधित करते हुए प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हरियाणा बचाओ संघर्ष समिति के प्रदेश अध्यक्ष कर्मवीर सैनी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केंद्र और राज्य सरकार की जनविरोधी नीतियों के कारण आज प्रदेश का हर व्यक्ति हताश एवं निराश है। ऐसी जनविरोधी सरकार को सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है। श्री सैनी ने कहा कि जीएसटी के मौजूदा जटिल प्रारूप का सरलीकरण किया जाना चाहिए। जीएसटी में व्यापारी की गिरफ्तारी के प्रावधान को हटाया जाना और डीजल, पेट्रोल और मदिरा को भी जीएसटी के दायरे में लाया जाना चाहिए। बाद में लोग प्रदर्शन करते हुए अग्रवाल धर्मशाला से चलकर नहर पुल, नागक्षेत्र, पुराना बस स्टैंड होते हुए एसडीएम कार्यालय पहुंचे। रास्ते भर लोगों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जीएसटी को काला कानून करार देते इसके सरलीकरण की मांग को लेकर महामहिम राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन एसडीएम कार्यालय में सौंपा गया।
 
जिला स्टेडियम कमेटियों के बदले गए नाम
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार द्वारा जिला स्टेडियम कमेटियों का नाम बदलकर अब जिला खेल परिषद का गठन किया गया है। जिला स्तर पर इस परिषद के चेयरमैन उपायुक्त होंगे और सदस्य के रूप में पुलिस अधीक्षक, चेयरमैन जिला परिषद, मेयर नगर निगम, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता, जिला में स्थित सभी राजकीय महाविद्यालयों के प्रिंसीपल, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला सूचना एवं लोक स पर्क अधिकारी, सिविल सर्जन, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी को शामिल किया गया है। इस समिति के सदस्य सचिव जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी होंगे। जिला खेल परिषद में खेल पृष्ठभूमि से स बन्धित नागरिकों, जिला ओल िपक संघ के सचिव, खेल संघों के पदाधिकारी तथा जन प्रतिनिधियों में से भी आवश्यकतानुसार किसी को सदस्य के रूप में शामिल किया जा सकता है।
 
ढेसी ने अधिकारियों को दिए निर्देश
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे बेहतर कृषि पद्घतियों एवं प्रोद्यौगिकियों की प्रदर्शनियों के लिए किसानों का चयन बेहतर ढंग से करें तथा अधिक से अधिक किसानों को कृषि पद्घतियों एवं प्रोद्यौगिकियों की प्रदर्शनियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें।
 
भाजपा नेता की हत्या की जांच एसआईटी से करायी जाये : रजनीश
पटना भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय मंत्री एवं बिहार विधान परिषद में विरोधी दल के मुख्य सचेतक रजनीश कुमार ने स्थानीय प्रशासन पर गोपालगंज में पार्टी के वरिष्ठ नेता कृष्णा शाही की छह दिन पूर्व हुयी हत्या के मामले को रफा-दफा करने का आरोप लगाते हुये आज इसकी जांच पुलिस मुख्यालय की देखरेख में गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) से कराने की मांग की।
 
देश का पहला फेस्टिवल ऑफ एजूकेशन जयपुर में
जयपुर त्नराजस्थान की राजधानी जयपुर में देश का पहला दो दिवसीय फेस्टिवल ऑफ एजूकेशन पांच अगस्त को आयोजित किया जाएगा।शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने आज यहां कहा कि लिटरेचर फेस्टिवल और विश्व संगीत उत्सव के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है
 
अयोध्या में कल से शुरू होगा झूला मेला
अयोध्यात्न अयोध्या का प्रसिद्ध सावन झूला मेला मणिपर्वत मेले के साथ ही कल से शुरू हो जायेगा। मणिपर्वत मेले के दौरान मठ मंदिरों से सीताराम की झांकी को लेकर रामधुन गाते हुए श्रद्धालु मणिपर्वत पहुँचते हैं जहाँ वृक्षों पर झूले डालकर भगवान के विग्रहों को झुलाया जाता है।
 
भारत, बांग्लादेश तटरक्षकों का दो दिवसीय अभ्यास शुरू
कोलकाता समुद्री सुरक्षा बढ़ाने तथा तलाशी व बचाव अभियान को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत भारत तथा बांग्लादेश के तटरक्षकों ने मंगलवार को बंगाल की खाड़ी में दो दिवसीय अभ्यास शुरू किया। नौसेना के व्यापक बचाव अभियान का उद्देश्य प्रतिकूल परिस्थितियों में तलाशी व बचाव से संबंधित चुनौतियों से निपटने में दोनों तटरक्षकों की क्षमता में इजाफा करना है।
 
प्रणब मुखर्जी अपने नए आवास पहुंचे
नई दिल्ली त्नपरंपरा को बनाए रखते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को अपने पूर्ववर्ती प्रणब मुखर्जी को गर्मजोशी के साथ विदाई दी और उनके साथ नए आवास, 10 राजाजी मार्ग गए। इससे पहल े कोविदं को नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर राष्ट्रपति के अंगरक्षकों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। राष्ट्रपति भवन के अध्ययन कक्ष में दाखिल होने से पहले कोविंद ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। इसके बाद मुखर्जी को राष्ट्रपति के अंगरक्षकों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। राष्ट्रपति के अंगरक्षकों का निरीक्षण करने के बाद मुखर्जी कोविंद के साथ अपने नए आवास गए। औपचारिक समारोह में वीवीआईपी अतिथियों ने भाग लिया। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, केंद्रीय मंत्रियों, विपक्ष के नेताओं, राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों व तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल रहे।
 
इंदौर में टमाटरों की सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात !
इंदौर आपको यह सुनने और पढऩे में कुछ अचरज महसूस हो सकता है कि मध्य प्रदेश के इंदौर में टमाटरों की सुरक्षा के लिए बंदूकधारी सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है, ताकि टमाटरों को चोरी होने और लुटने से रोका जा सके। पिछले दिनों मुम्बई में टमाटर की चोरी की खबर आने के बाद इंदौर के टमाटर कारोबारी सतर्क हो गए हैं क्योंकि इन दिनों टमाटर के दाम खुदरा बाजार में 100 रुपये प्रति किलो को पार कर गए हैं।
 
अमरनाथ यात्रा: लोगों का जोश बरकरार
श्रीनगर दक्षिण कश्मीर के हिमालय क्षेत्र में वार्षिक अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से जारी है और पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों से आज सुबह श्रद्धालुओं के नए जत्थे रवाना हुए। अब तक लगभग 2.37 लाख यात्री पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं यात्रा से जुड़े एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि अब मौसम सुहावना बना हुआ है और गत 29 जून से शुरू हुई यह यात्रा सुचारू रूप से जारी है।
 
पार्टी को मजबूत बनाने वाले विस्तारकों को मिलेगी सुविधा
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने विस्तारकों से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की तर्ज पर संगठन को मजबूत बनाने का आह्वान करते हुये संकेत दिये कि इस कार्य में जुटे विस्तारकों को सुविधा भी उपलब्ध करायी जायेगी। श्री शाह ने अपने राजस्थान प्रवास के अंतिम दिन आज पार्टी मुख्यालय में विस्तारकों के साथ चर्चा की और उन्हें सरकार के बजाय संगठन को मजबूत बनाने की नसीहत दी।
 
धुरुव और मीना ने फारसी कवी बेदिल के शेरों को सुर में बांधा
चंडीगढ़ पंजाब विश्विद्यालय के ला सभागार में आयोजित एक खूबसूरत संगीत संध्या को यादगार बना दिया मशहूर सूफी गायक विश्व प्रसिध धुरुव सांगरी और प्रख्यात गज़़ल गायक मीना बख्शी की दिलकश आवाज़ ने. ईरानी युवा संगीतकार सीना के दफ वादन ने श्रोताओं को खासतौर से सम्मोहित किया.
 
previous123456789...176177next

http://buypropeciaonlinecheap.com/