राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी ने एसटीपी का वाराणसी में किया शिलान्यास
नई दिल्ली प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी ने आज रामना इलाके में एस्सेल इंफ्रा के सीवेज ट्रीटमेंट ह्रश्वलांट (एसटीपी) का शिलान्यास किया। एस्सेल इंफ्रा हाइब्रिड एन्यूटी-पीपीपी मॉडल पर आधारित इस 50 एमएलडी के सीवेज ट्रीटमेंट ह्रश्वलांट का अनुबंध हासिल करने वाला डॉ. सुभाष चंद्र की अगुवाई वाले एस्सेल ग्रुप का एक गर्वीला उद्यम है।
 
सीमा सुरक्षा बल की १४वीं अंतर सीमांत बैंड प्रतियोगिता का समापन
नई दिल्ली ‘राष्ट्रीय पुलिस स्मारक’, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली परिसर में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में सीमा सुरक्षा बल की ‘14वीं अंतर सीमांत बैंड प्रतियोगिता’ का समापन संपन्न हुआ। प्रतियोगिता 21 सितंबर तक सीमासुरक्षा बल परिसर, छावला में आयोजित की गई। विदित हो कि इस प्रतियोगिता में सीमा सुरक्षा बल के विभिन्न सीमांतों और प्रषिक्षण केंद्रों की कुल 15 टीमों ने भाग लिया जिसमें जम्मू सीमांत प्रथम, गुजरात सीमांत द्वितीय एवं दक्षिण बंगाल सीमांत तृतीय स्थान पर रहा।
 
‘टेररिस्तान’ न दे दूसरे देशों को सीख : भारत
संयुक्तराष्ट्र भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बानी के कश्मीर पर दिए गए बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि पाकिस्तान ‘टेररिस्तान’ बन चुका है और उसे दूसरों को मानवाधिकारों की सीख देने का अधिकार नहीं है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के वक्तव्य पर जवाब के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए भारत की प्रथम सचिव इनम गंभीर ने महासभा में जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने पर पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया और कहा है कि उसे यह समझ लेना चाहिए कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा बना रहेगा।
 
मिड डे मील पंचायतों को देना एक घातक कदम
चंडीगढ़ आंगनबाड़ी योजना में पेकैज्ड फूड व लाभार्थियों के खाते में सीधे पैसा भेजने का भाजपा की केन्द्र सरकार का फैसला आईसीडीएस को खत्म करने की साजिश है। विरोध में 23 सितंबर को राज्य के तमाम जिलो में आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हैल्पर्स जोरदार प्रतिरोध कार्यवाहियां करेंगी।
 
कांग्रेस नेता जाखड़ ने भरा नामांकन, कैह्रश्वटन भी रहे मौजूद
गुरदासपुर गुरदासपुर संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। इस दौरान उनके साथ मु यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह, कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, अरुणा चौधरी सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।
 
सीएम ने दिए हिरासत में लिए किसानों को छोडऩे के आदेश
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने पटियाला में शुरू होने वाले किसान धरने से पहले एहतियात के तौर पर हिरासत में लिए सभी किसानों को छोडऩे के आदेश देते कहा कि किसान मसलों की सुनवाई के लिए सरकार द्वारा तीन सदस्यीय समिति का गठन कर दिया गया है।
 
हरियाणा ‘खेल महाकुंभ’ देगा युवाओं को बड़ी पहचान
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 24 सितंबर को करनाल में आयोजित किए जाने वाले एक भव्य उद्घाटन समारोह में ‘खेल महाकुंभ’ का शुभारंभ करेंगे और सभी विजेताओं को 28 अक्तूबर, 2017 को हिसार में आयोजित होने वाले एक शानदार समापन समारोह में सम्मानित किया जाएगा।
 
पंचकूला में बुजुर्गों को एक महीने का राशन
चंडीगढ़ महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकूला में सेक्टर 15 पंचकूला में बुजुर्गों को 1 महीने का राशन उपलब्ध कराया । ट्रस्ट का एक मेंबर हर महीने यहां पर राशन देता है । ट्रस्ट के प्रेस सचिव तरसेम गर्ग ने बताया कि आज का राशन भारत भूषण बंसल, पत्नी रमन बंसल, पोता कुणाल, पोती गीतिका और उनके परिवार की तरफ से दिया गया तथा साथ ही बुजुर्गों का हालचाल पूछा । सभी मेम्बरों ने बुजुर्गों के साथ एक घंटा विचार विमर्श किया गया और उनके दुख सुख सांझा किए । ट्रस्ट पिछले 4 साल से रेड क्रक्रॉस भवन के बुजुर्गों को राशन दे रहा है ट्रस्ट और भी कई लोगो की मदद करता रहता है और एजुकेशन पर बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रहा है पर्यावरण, गरीब कन्याओं की शादी, चैरिटेबल ट्रस्ट लैब, चैरिटेबल डिस्पेंसरी सेक्टर 7 पंचकूला और कई समाजिक कार्यों में ट्रस्ट जरूरतमंद लोगो की सेवा कर रहा है। ट्रस्ट के प्रधान बालकिशन बंसल सेक्रेटरी सज्जन जिंदल, तरसेम गर्ग, अजय नारायण गोयल, नरेश अग्रवाल, भगवान दास गोयल और रेडक्रॉस के प्रबंधक अनिल जोशी मौज़ूद रहे। ट्रस्ट ने आज बजुर्गों का मेडिकल चेकअप भी कराया। जोकि ट्रस्ट के डॉक्टर दहिया की देखरेख में किया गया और जरुरत के हिसाब से बजुर्गो को निशुल्क दवाइयाँ भी दी गई।
 
लॉरियल की वारिस लिलियन का निधन
नई दिल्ली त्न सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली फ्रांस की कंपनी लॉरियल की वारिस और दुनिया की सबसे अमीर महिला लिलियन बेटनकोर्ट का निधन हो गया।वह 94 साल की थीं और भूलने की बीमार डिमेंशिया से ग्रसित थीं।लिलियन के पिता उज़ेन श्वेलर ने 1909 में एक कंपनी शुरू की थी जो आज लॉरियल ग्रुप में बदल गई है।अपने पिता की इकलौती संतान लिलियन का जन्म वर्ष 1922 में पेरिस में हुआ था।उन्होंाने 1957 में अपने पिता के निधन के बाद कंपनी की कमान संभाली और इसे नयी बुलंदियों पर ले गयीं।लिलियन की बेटी फ्रांस्वा बेटनकोर्ट ने जारी बयान में कहा कि उनकी मां का निधन पेरिस में हुआ।फोर्ब्स की अमीर लोगों की सूची में लिलियन 14वें स्थान पर थीं।अपनी मां के खिलाफ कानूनी लड़ाई में वर्ष 2012 में जीत हासिल करने वाली फ्रांस्वा अब 39.5 अरब डॉलर की संपत्ति की मालिक बन गयी हैं।वर्ष 2012 में कंपनी के निदेशक मंडल से हटने के बाद लिलियम सार्वजनिक जगहों पर कम ही नजर आती थीं ।वर्ष 2011 में एक मेडिकल रिपोर्ट सामने आयी थी कि लिलियन वर्ष 2006 से ही डिमेंयािया और अल्जाइमर से ग्रसित थीं और इसी के बाद उनकी बेटी ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था।
 
हर गांव को जोड़ा जाएगा दीनदयाल संपर्क मार्ग से : मौर्य
मथुरा उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज कहा कि दीनदयाल सम्पर्क मार्ग योजना से हर गांव को जोड़ा जाएगा।नगला चन्द्रभान में किसान गोष्ठी का उद्घाटन करते हुए श्री मौर्य ने कहा कि जहां सडक़ नहीं है वहां सडक़ बनाएंगे। गांव के बाहर पक्की सडक़ की व्यवस्था दीनदयाल के आदर्शों पर चल रही प्रदेश सरकार करेगी।
 
अभद्र भाषा पर कांग्रेस ने की भाजपा प्रवक्ता की निंदा
नई दिल्लीत्नकांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता प्रेम शुक्ला द्वारा कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने पर आज कड़ी निंदा की।महिला कांग्रेस की नव नियुक्त अध्यक्ष तथा कांग्रेस प्रवक्ता सुष्मिता देव ने यहां जारी एक बयान में कहा च्च् प्रियंका के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल भाजपा नेता की विकृत मानसिकता का परिचायक है।ज्ज् सुश्री चतुर्वेदी के ट्वीटर का जवाब देते हुए श्री शुक्ला ने कथितरूप से उनके लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया है।कांग्रेस प्रवक्ता ने ट्वीट किया था च्च्भाजपा राहुल गांधी के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में दिए गए भाषण से बहुत कुंठित हो गयी है।ज्ज् जवाब में भाजपा प्रवक्ता ने कहा च्च्कुंठा कांग्रेस तथा इसकी ‘रूपजीवा’ प्रवक्ता के बयान से झलक रही है।ज्ज् सुश्री चतुर्वेदी ने भाजपा प्रवक्ता द्वारा इस्तेमाल ‘रूपजीवा’ शब्द पर आपत्ति जतायी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से इस मामले में हस्तक्षेप करने को कहा।उन्होंने एक और ट्वीट किया और श्री शुक्ला से पूछा कि वह अपमानजनक शब्द के इस्तेमाल की वजह बताएं।उन्होंने भाजपा से भी कहा कि एक राजनीतिक दल के रूप में महिलाओं का सम्मान उसकी नैतिक जिम्मेदारी है।
 
सपा प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए एक कार्यकर्ता ने भी ठोंकी ताल
लखनऊत्न समाजवादी पार्टी (सपा) के राज्य स्तरीय सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष पद के प्रस्तावित चुनाव के लिये एक कार्यकर्ता ने उम्मीदवार के रुप में ताल ठोंकते हुए पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव से चुनाव कार्यक्रम घोषित करवाने की मांग की है। समान पारिश्रमिक सलाहकार समिति और पार्टी के प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य इसरार उल्ला सिद्दीकी ने श्री यादव को भेजे पत्र में कहा है कि पार्टी का प्रान्तीय सम्मेलन 23 सितम्बर और राष्ट्रीय सम्मेलन पांच अक्टूबर को बुलाया गया है। इसमें पार्टी संविधान में संशोधन कर राष्ट्रीय और प्रदेश अध्यक्षों के कार्यकाल को बढाये जाने का प्रस्ताव सम्भावित है। पत्र में लिखा है कि प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव के लिये कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। वह प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव लडऩा चाहते हैं। इसके लिये चुनाव कार्यक्रम घोषित कर नामांकन प्रक्रिया शुरु करवायें। पार्टी के इस समय प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक इन्हीं को एक बार फिर प्रदेश अध्यक्ष की बागडोर सौंपे जाने की सम्भावना है।
 
गोरक्षा मामला : हिंसा पीडि़तों की क्षतिपूर्ति करना राज्यों की जिम्मेदारी
नई दिल्लीत्नउच्चतम न्यायालय ने आज कहा कि सभी राज्यों की यह जिम्मेदारी है कि वे गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा के शिकार लोगों को क्षतिपूर्ति करे। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कांग्रेस नेता तहसीन पूनावाला एवं अन्य की याचिकाओं की सुनवाई के दौरान अपने छह सितम्बर के आदेश पर अमल को लेकर सभी राज्यों से स्थिति रिपोर्ट सौंपने को भी कहा। सुनवाई के दौरान आज गुजरात, राजस्थान, झारखंड, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश ने शीर्ष अदालत में अपनी स्थिति रिपोर्ट फाइल कर दी। अदालत ने बाकी राज्यों से भी जल्द से जल्द रिपोर्ट फाइल करने को कहा है। इस मामले पर अगली सुनवाई 31 अक्टूबर को होगी। गौरतलब है कि गत छह सिंतबर को हुई सुनवाई के दौरान न्यायालय ने कहा था कि सरकारें गोरक्षा के नाम पर जारी हिंसा को रोकने के लिए कदम उठाएं। न्यायालय ने राज्य सरकारों को इस बाबत सख्त कदम उठाने को कहा था। न्यायालय ने कहा था कि ऐसी घटनाओं पर लगाम कसने के लिए प्रत्येक जिले में नोडल अधिकारी नियुक्त किये जायें तथा एक सप्ताह के भीतर कार्यबल गठित करने को कहा था। शीर्ष अदालत ने गोरक्षकों पर होने वाले हालिया हमलों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक राज्य के मुख्य सचिवों से कहा था कि वे संबंधित पुलिस महानिदेशकों की मदद से राजमार्गों को गोरक्षकों से सुरक्षित रखें।
 
श्री माता मनसा देवी और श्री काली माता मंदिर कालका में लाखों का चढ़ावा
पंचकूला अश्विन नवरात्र मेला के दूसरे नवरात्रे तक श्री माता मनसा देवी व श्री काली माता मंदिर कालका में 25 लाख 65 हजार 290 रूपए की राशि दान स्वरूप अर्पित की गई और कुल 91 हजार 655 श्रद्धुालुओं ने माता के दर्शन किए। इसके अलावा दूसरे नवरात्र तक श्री माता मनसा देवी व श्री काली माता मंदिर में सोने के 15 तथा चांदी के 160 नग दान स्वरूप अर्पित किए गए।
 
कृष्णा गहलावत ने राई हलके में तीन नई सडक़ों को दिलाई मंजूरी
राईत्नराई हलकेे के विकास को तीव्र गति प्रदान करते हुए हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन एवं पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत ने राई के लिए तीन नई सडक़ों के निर्माण को मंजूरी दिलाई है। हलकावासियों को नई सडक़ों की सौगात के लिए बधाई देते हुए चेयरपर्सन गहलावत ने कहा कि इससे दर्जनों गांवों के लोगों को विशेष सुविधाएं मिलेगी।
 
घरों के बाहर कूड़ा पड़ा होने से नाराज लोगों ने किया प्रदर्शन
सोनीपतत्न महावीर कॉलोनी में घरों के बाहर गली में कूड़ा पड़ा होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का आरोप है कि हर समय कूड़ा पड़ा होने से लोग बीमार हो रहे हैं। शिकायत करने के बाद भी नगर निगम के अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। इससे नाराज लोगों ने नगर निगम के खिलाफ प्रदर्शन किया। साथ ही उन्होंने इसका स्थाई समाधान करने की मांग की। लोगों ने कहा कि उनके घरों के सामने कई महीनों से कूड़े का ढेर लगा रहता है। यहां आसपास के लोगों के साथ नगर निगम के कर्मचारी भी कूड़ा डाल रहे हैं। कूड़े से हमेशा दुर्गंध आती रहती है, जिससे आसपास के लोग बीमार हो रहे हैं। वहीं गली से निकलना भी दूभर हो रहा है। उन्होंने कहा कि कूड़ा उठवाने की मांग को लेकर वह कई बार नगर निगम के अधिकारियों को शिकायत करने के बाद भी समाधान नहीं हुआ है। इससे कालोनी के लोगों में नगर निगम के खिलाफ रोष बना हुआ है। कॉलोनीवासियों ने जल्द कूड़ा उठाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। साथ ही इसका स्थाई समाधान करने की भी मांग की।
 
मेरे काफिले से किसी को परेशानी न हो : वीपी सिंह बदनौर
चंडीगढ़त्नपंजाब के गवर्नर व यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन को स त हिदायत दी है कि उनका काफिला जहां से निकले वहां पर बाकी आम पब्लिक को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए उचित इंतजाम करने के लिए उन्होंने कहा है। प्रशासन के अफसरों के साथ हुई बैठक में प्रशासक ने कहा कि जब भी चंडीगढ़ में वे किसी प्रोग्राम या काम के सिलसिले में कहीं आते जाते हैं तो इस दौरान रोड में आम पब्लिक को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने पुलिस डिपार्टमेंट को ये भी निर्देश दिए हैं कि अगर वे चंडीगढ़ में कहीं भी आते जाते हैं तो उस दौरान खासतौर से दूसरी तरफ के ट्रैफिक को बंद नहीं किया जाना चाहिए। साथ लगते रोड में भी दूसरों को परेशान न होना पड़े इसके लिए सही व्यवस्था होनी चाहिए। हालांकि प्रशासक वीपी सिंह बदनोर इस बारे में पहले भी निर्देश अफसरों को दे चुके हैं। लेकिन बावजूद इसके आजतक हालत ये कि जिस भी तरफ को उनका काफिला निकलता है उसी तरह का रोड आम पब्लिक के लिए बंद कर दिया जाता है।
 
पुलिस में भर्ती मामले में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने दी राहत
चंडीगढ़त्नआर्थिक आधार पर पिछड़े होने व इसके तहत दस प्रतिशत आरक्षण का लाभ लेकर हरियाणा पुलिस में भर्ती हुए सैकड़ों सिपाहियों जिनकी नियुक्ति पर हाईकोर्ट ने रोक लगा रखी है उनको पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने राहत देते सरकार को उनको नियुक्ति देने का आदेश दे दिया हैं, लेकिन हाईकोर्ट ने यह स्पष्ट कर दिया कि यह नियुक्ति इस मामले में हाईकोर्ट के अंतिम फैसले पर निर्भर करेगी। इस मामले में प्रभावित सिपाहियों ने एक अर्जी दायर कर कोर्ट से मांग की थी वो उनकी नियुक्ति पर लगी रोक हटा दे। जून माह में हरियाणा सरकार ने पुलिस भर्ती का परिणाम घोषित किया था। ईबीपी आरक्षण का लाभ लेकर 500 से अधिक युवक पुलिस में भर्ती हो गए थे। लेकिन कुछ दिन बाद हाईकोर्ट ने जुलाई 2015 की इस भर्ती में आर्थिक आधार पर आरक्षण देने पर रोक लगा दी। हाईकोर्ट के इस आदेश से वो सभी पुलिस कर्मी प्रभावित हुए जो ईबीपी आरक्षण के तहत नियुक्त हुए थे।
 
हनीप्रीत के पूर्व पति ने राम रहीम से खतरा जताया
चंडीगढ़ हनीप्रीत के पूर्व पति विश्वास गुप्ता ने मीडिया में दोहराया कि डेरा मुखी और हनीप्रीत के बीच बाप-बेटी जैसा कोई संबंध नहीं था। दोनों के बीच अवैध संबंध होने का दावा करते हुए श्री गुप्ता ने वर्ष 2009 तक हनप्रीत ने उसके साथ सामान्य महिला की तरह व्यवहार किया लेकिन राम रहीम के संपर्क में आने के बाद वह पूरी तरह से बदल गई।
 
पीएम के नेतृत्व में दिव्यांगजनों के लिए अनेक कदम : गुर्जर
चंडीगढ़ केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा है कि पिछले तीन वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाये गये हैं। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को अधिक से अधिक दिव्यांगजनों तक पंहुचाने के लिए दिव्यांगजनों की श्रेणियां 7 से बढ़ाकर 21 कर दी गई हंै।
 
previous123456789...187188next

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.