स्वास्थ्य

मानव जीवन का अस्तित्व हैं पेड़-पौधे: गोयल
पिंजौर वृक्ष हमारी धार्मिक आस्था के भी प्रतीक हैं, यही कारण है कि हामरे ऋषि मुनियों एवं पूर्वजों ने प्राचीन ग्रंथों में पौधों का काफी गुणगान किया है। हमारे शास्त्रों में वर्णित है कि पौधों के पत्तों से देवताओं, फलों से पित्रों तथा छाया से अतिथि की सेवा होती है।
 
कैसे रुके आबादी, जब स्वास्थ्य केन्द्रों में नहीं नसबंदी की सुविधा
नई दिल्ली नियंत्रक एंव महालेखा परीक्षक (कैग) ने सरकार के जनसंख्या नियंत्रण के उपायों की पोल खोलते हुए कहा है कि देश के चौदह राज्यों के 300 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में से 40 फीसदी में पुरुष या महिला नसबंदी की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। कैग ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रजनन और शिशु स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में 2012 से 2017 की अवधि में की गई जांच पर संसद में पेश रिपोर्ट में यह खुलासा किया है।
 
वन चेतना यात्रा सिवानी से पहुंची पिंजौर
पिंजौर/मोरनी/पंचकूला वन विभाग द्वारा सिवानी (भिवानी)से शुरू की गई वन चेतना यात्रा आज पंचकूला से होते हुए पिंजौर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पंहुची और यात्रा का कार्यक्रम हुआ। सिवानी से शुरू हुई वन चेतना यात्रा भिवानी, हिसार, फतेहबाद, सिरसा, कैथल, पानीपत, कुरूक्षेत्र, यमुनानगर में वनों के महत्व की लोगों को जानकारी देते हुए यहां पंहुची।
 
१० लाख स्कूली बच्चे घर-घर जाकर लोगों को करेंगे जागरूक
हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास ने बताया कि इस माह के आखिरी शनिवार 22 जुलाई को करीब 10 लाख स्कूली बच्चे अपने-अपने क्षेत्र में डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों को घर-घर जाकर जागरूक करेंगे।
 
अमरूद का पौधा लगाकर स्वर्ण जयंती बाग लगाओ अभियान की शुरूआत
सोनिपत बागवानी विभाग द्वारा वीरवार को गांव मनौली में स्वर्ण जयंती बाग लगाओ अभियान एवं सैमीनार के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मिशन के निदेशक डॉ0 बीएस सहरावत ने कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने अमरूद का पौधा लगाकर स्वर्ण जयंती बाग लगाओ अभियान की शुरूआत की।
 
हार्पिक ने शौचालय के प्रति लोगों की विचार बदलने की नई पहल
नई दिल्ली एक छोटे लेकिन विचारोोजक पहल करते हुए ने हाल ही में खुले में शौच करने की कुप्रथा को बंद करने के लिए अपनी तरह की पहली पहल शुरू की। इस अभियान के भाग के रूप में, हम खुले में शौच करने वाली महिलाओं को जागरूक बनाने और ऐसा करने से रोकने और उन्हें स्वच्छता और साफ-सफाई के अपने अधिकार की मांग करने हेतु उन्हें प्रोत्साहित करने की पहल कर रहे हैं।
 
भारतीय योग संस्थान के शिविर में साधकों ने पाई दर्द से राहत
चंडीगढ़ भारतीय योग संस्थान के योगाचार्य सर्वश्री गोपालदास, कृष्ण लाल कपूर, सुरेंद्र कुमार शर्मा, के.एल. नारंग, कृष्ण कुमार व सुनील अग्रवाल द्वारा घुटनों के दर्द, कमर दर्द, जोड़ों के दर्द, सर्वाइकल दर्द आदि रोगों के निवारण के लिए पांच दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में प्राणायाम व मेडिटेशन भी करवाया गया।
 
बादशाहपुर में चारों ओर गंदगी : राजेश यादव
गुरुग्राम नगर निगम एक ओर तो शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के दावे करता है व स्वच्छ भारत अभियान चलाने की बात करता है लेकिन दूसरी ओर निगम अधिकारी सफाई के नाम पर मोटा गोलमाल कर रहे है ओर निगम क्षेत्र को स्लम में तब्दील कर रहे है।
 
24 से 30 जुलाई तक द प्रोटीन सह्रश्वताह, शामिल होंगे कई डॉक्टर
नई दिल्लीत्न इंडियन डाईटेटिक एसोसिएशन (आईडीए) दिल्ली चेह्रश्वटर ने मंगलवार को 24 से 30 जुलाई तक द प्रोटीन सह्रश्वताह मानने की घोषणा की। प्रोटीन फूड न्यूट्रिशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया इसका समर्थन कर रहा है। मंगलवार को यहां एक संवाददाता समेलन में डॉ. बी शशिकिरण, नीलंजा सिंह, डॉ. सीमा पुरी, अनुजा अग्रवाल, डॉ. जेएस पाई और भूतेन्द्र सिंह उपस्थित थे। सह्रश्वताह समारोह में ये लोग लोगों को जागरूक कराने के लिए विभिन्न कार्यशालाओं में भाग लेंगे। डॉ सीमा पुरी ने कहा देश में खान-पान सुधार होना बहुत जरूरी है। अधिकतर लोगों ने नहीं मालूम कि उन्हें क्या खाना खाना या नहीं खाना चाहिए। लोगों को न्यूटेशन पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। डॉ पाई ने कहा देश में पहली बार इस तरह का सह्रश्वताह मनाया जा रहा है। हम सभी खुश है। देश भर में न्यूटेशन पर चर्चा बहुत जरूर है। उन्होंने कहा प्रोटीन की क्वालिटी पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है। खाना, दूध, दाल, अंडे, मछली और मीट अच्छे आहार का हिस्सा है।
 
बाबा खेतरनाथ राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल जनता को होगा समर्पित
चंडीगढ़त्नहरियाणा के स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि नारनौल के पट्टीकरा में बनाये जा रहे बाबा खेतरनाथ राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल को शीघ्र ही जनता के समर्पित कर दिया जाएगा। इससे वहां के लोगों का उपचार आयुर्वेदिक पद्घति द्वारा हो सकेगा। श्री विज ने यह जानकारी आज यहां आयोजित आयुष विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
 
योगी ने किया ट्रामा सेन्टर का दौरा, मरीजों का लिया हालचाल
लखनऊ त्नउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय के ट्रामा सेन्टर का दौरा कर मरीजों का हालचाल लिया जहां कल रात आग लगने से भगदड मच गयी थी। अपुष्ट खबरों में बताया गया है कि इस हादसे में भगदड के दौरान छह मरीजों को शिफ्ट करते समय लाईफ सपोर्ट सिस्टम हट जाने मृत्यु हो गयी थी जिसमें दो बच्चे शामिल है । वही दूसरी ओर सरकारी सूत्रों ने बताया कि इस हादसे में किसी की मृत्यु नही हुई है। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डा0 वेद गुप्ता के अनुसार ट्रामा सेन्टर में प्रतिदिन मरने वाले मरीजों की सख्या दस से 15 तक रहती है क्योंकि सेन्टर में दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल मरीजों में कई नाजुक हालत में लाये जाते है । ट्रामा सेन्टर में जो भी मृत्यु हुई वे अन्य कारणों से हुई है। डा0 गुप्ता ने बताया कि आग लगने की घटना के बाद प्रशिक्षण पा रहे जूनियर डाक्टरों से हास्टल खाली कराने के आदेश दिये गये थे ताकि उनमें मरीजों को शिफ्ट किया जा सके।
 
एक लाख पौधे लगाना सीआरपीएफ का बड़ा काम: विपुल गोयल
ग्ररुग्राम हरियाणा के उद्योग, वाणिज्य एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा है कि देश की आंतरिक सुरक्षा संबंधी मामलों में सीआरपीएफ की भूमिका प्रशंसनीय रही ही है, अपने कादरपुर स्थित ग्रुप केन्द्र में पर्यावरण संरक्षण के लिए एक लाख पौधे लगाने का अभियान शुरु कर इस सुरक्षाबल ने महत्वपूर्ण कार्य किया है।
 
पुलिस अकादमी पाठयक्रम में तंबाकू के दुष्प्रभाव की जानकारी
नई दिल्ली संबध हैल्थ फाउंडेशन के प्रयासों से अब दिल्ली पुलिस अकादमी के सभी प्रशिक्षण संस्थानों में पुलिस अधिकारियेंा व जवानेां को तंबाकू के दुष्प्रभाव व उसकी रोकथाम के लिए बने कोटपा 2003 कानून (सिगरेट एंव अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003) को अकादमी के पाठयक्रम में भी शामिल किया गया है। ताकि यंहा पर प्रशिक्षण के दौरान ही वे तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
 
आने वाले 16 घंटों में सक्रिय होगा मॉनसून, झमाझम होगी बारिश
चंडीगढ़ त्न शहर में एक बार मानसून ने आंख मिचौली का खेल खेलना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने बुधवार को मॉनसून के आने की घोषणा की, लेकिन दो दिन बाद ही मॉनसून की र तार फिर थम गई। अब मौसम विभाग ने फिर से आने वाले 16 घंटों में मॉनसून फिर से सक्रिय होने की संभावना जताई है। आज आसमान में बादल छाए रहें। -मौसम विभाग के अनुसार अगले 16 घंटे में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय होगा। बीते शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 14.1 डिग्री, जबकि वीरवार रात का न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं हवा में नमी की मात्रा 78 फीसदी रही। मौसम विभाग के अनुसार आज दिन का अधिकतम तापमान 14 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहा। कल (रविवार) को आंशिक बादल छाने के आसार हैं। दिन का अधिकतम तापमान 11 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रह सकता है। सोमवार को बादल छा सकते हैं। बारिश के आसार हैं। दिन का अधिकतम तापमान 12 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है।
 
सीएचसी व पीएचसी में महिला डॉक्टर नहीं, इलाज को लेकर परेशान
सरकार आपका स्वास्थ्य हमारा संकल्प का नारा दे रही है, लेकिन महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति कितनी गंभीर है। ये इलाके की सीएचसी व किसी भी पीएचसी में पिछले ढाई साल से महिला डाक्टर का न होना बयां कर रहा है। जिसके चलते हर रोज इलाज को लेकर आने वाली महिला मरीजों को या तो मजबूरन पुरूष डाक्टर से दिखाना पड़ता है या निजी अस्पताल में जाने को मजबूर है। वहीं, बिन महिला डाक्टर डिलवरी के दौरान स्टाफ नर्सो को भी दिक्कत आती है। उक्त हालात से विभागीय अधिकारी परिचित है, लेकिन पत्र व्यवहार करने से आगे कुछ हैं।
 
राजधानी में सुबह मौसम सुहावना, आज बारिश के आसार नहीं
नई दिल्लीत्न राजधानी दिल्ली में आज सुबह मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सुबह आसमान में हल्के बादल छाए रहे और आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 73 प्रतिशत दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि आज दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सैल्सियस रहने का अनुमान है और दिन में सामान्य रूप से बादल छाए रह सकते है। कल भी इसी तरह का मौसम बना रहेगा और कल का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है। कल का अधिकतम तापमान 33़ 2 डिग्री दर्ज किया गया था।
 
गर्भ में बच्चे को मारना घोर पाप : मोहन भागवत
सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत ने भ्रण हत्या की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि गर्भ में बच्चे को मारना घोर पाप है। 21वें दाती कन्या भ्रण संरक्षण दिवस के मौके पर शनिधाम में आयोजित एक भव्य समारोह में मुख्य अतिथि सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत ने केंद्रीय मंत्रियों, राज्यपालों, समाज के अनेक क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियों तथा महामण्डलेश्वरों व संतों की मौजूदगी में कहा, दाती महाराज 21 वषों से देश और समाज के हित के लिए कार्य कर रहें हैं।
 
हो योपैथिक दवाइयों की थोक बिक्री हेतु लाइसेंस अधिकारी नियुक्त
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने राज्य औषधि नियंत्रक एन. के.आहूजा को प्रदेश में सभी प्रकार की औषधियों, हो योपैथिक दवाइयों तथा प्रसाधन के निर्माण व रीकैपिंग तथा औषधियों और हो योपैथिक दवाइयों की थोक बिक्री हेतु लाइसेंस प्रदान करने तथा इसके नवीकरण के लिए अनुज्ञापन (लाइसेंसिंग) अधिकारी नियुक्त किया है। इसके अतिरिक्त, श्री आहूजा को औषधि तथा प्रसाधन सामग्री नियम, 1945 के नियम 50 के उपनियम (2) के प्रयोजनों के लिए नियंत्रक प्राधिकारी भी नियुक्त किया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस आशय की अधिसूचना जारी की गई है।
 
महावीर इंटरनेशनल लोगों के नेत्र ज्योति का रख रही ध्यान
गुरुग्राम ़ ग लोर डेनियल क पनी के सहयोग से महावीर इंटरनेशनल संस्था द्वारा नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर विष्णु गार्डन स्थित आरडब्लयू, सवेरा स्टेट में लगाया गया। जिसमें 286 लोगों ने अपनी आंखों की जांच कराई, 270 मरीजों को फ्री दवा उपलब्ध कराई गई। 80 लोगों को फ्री चश्में उपलब्ध कराए गए।
 
आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी का नाम बदला आयुर्वेदिक फॉर्मासिस्ट किया
चंडीगढ़ ग हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी का नाम बदलकर आयुर्वेदिक फॉर्मासिस्ट कर दिया गया है। मुख्यमंत्री नोहर लाल ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस संबंध में आयुर्वेदिक डिस्पैंसर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने गत दिनों स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात कर एलोपैथिक फॉर्मासिस्ट की तर्ज पर उन्हें भी आयुर्वेदिक फॉर्मासिस्ट का दर्जा देने की अपील की थी। स्वास्थ्य मंत्री ने इसकी सैद्घांतिक स्वीकृति उसी समय दे दी गई थी, जिसको अब मुख्यमंत्री ने भी अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।
 
previous123456789...1516next

http://buypropeciaonlinecheap.com/