स्वास्थ्य

बेसहारा लोगों के लिए नेत्र जांच शिविर
गुरुग्राम महावीर इंटरनेशनल संस्था ने गांव बंधवाड़ी स्थित दि अर्थ सेवियर फाउंडेशन गुरुकुल में वृद्ध, मानसिक रुप से बीमार, बेसहारा लोगो के लिए नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया और उन्हें दवाईयां व चश्में वितरित किए। सेवानिवृत्त मेजर जनरल एसपी जैन ने दीप प्रज्जलित कर कहा कि लोगों की सेवा कर दि अर्थ सेवियर फाउंडेशन संस्था और महावीर इंटरनेशनल संस्था गुरुग्राम में प्रंशसनीय कार्य कर रहे हैं।
 
अच्छे स्वास्थ्य के लिए साइकिल को दिनचर्या में शामिल करें : पांडुरंग
सोनीपत उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने कहा कि बेहतरीन स्वास्थ्य और स्वच्छ वातावरण के लिए साईकिल को दिनचर्या में शामिल करें। खुद के साथ-साथ अपने बच्चों को भी साईकिल चलाने के लिए प्रेरित करें।
 
140 मरीजों को स्वास्थ्य जांच शिविर का मिला लाभ
गुरूग्रामत्नपटेल नगर स्थित शिव मंदिर में आर्टेमिस अस्पताल द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया, जिसमें हृदय, कैसंर, दमा, छाती (चेस्ट) और हड्डियों से सम्बन्धित रोगों की नि:शुल्क जांच की गई। नि:शुल्क शिविर में 140 रागियों ने स्वास्थ्य जांच का लाभ उठाया। पटेल नगर सुधार मण्डल के अध्यक्ष चैधरी दीपचंद ने बताया कि इस शिविर में चार विशेषज्ञ डाक्टरों में डा0 मंयक ने छाती (चेस्ट) सम्बन्धित, डा0 आशीष ने हृदय सम्बन्धित, डा0 कृष्णा सोनी ने कैसंर सम्बन्धित, डा0 आरिफ ने हड्डियों सम्बन्धित रोगों की जांच के साथ-साथ मरीजो का ईसीजी भी किया गया। इस कैम्प को आर्टेमिस अस्पताल के मोहिनी कपाही और फरीद खान ने पटेल नगर सुधार मण्डल और शिव मंदिर समिति के सहयोग से आयोजित किया। स्वास्थ्य जांच शिविर को सफल बनानें में मंदिर के प्रधान मुकेश वर्मा, जवाहर, योगेश, रामकिशोर पुनिया, आजाद, सुरेन्द्र वर्मा, रविन्द्र गुप्ता, नरेन्द्र, अवनीश महेश्वरी, जय नारायण सैनी, मुनेश चन्द शर्मा, मानव आवाज के संयोजक अभय जैन, मोती लाल वर्मा आदि गणमान्य व्यक्तियों ने अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दिया।
 
पंजाब में स्वाइन फ्फलू को काबू करने के लिए मुहिम तेज
चंडीगढ़ पंजाब सरकार ने स्वाइन फ्लू को काबू करने के लिए राज्य स्तरीय मुहिम की शुरुआत की है जिस द्वारा सूबे के सभी जिलों, ब्लॉकों और गांवों में स्वाइन फ्लू के प्रभाव को रोकने के लिए, लक्षणों और सही इलाज संबंधी जानकारी देकर लोगों को सचेत किया जायेगा।
 
उप्र में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढक़र 1155 पहुंची
लखनऊत्नउत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्वाइन फ्लू के 68 और नये मामले प्रकाश में आने के बाद राज्य में इनकी संख्या बढक़र 1155 हो गई। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान लखनऊ में जांच में 68 नये रोगियों की पुष्टि के बाद स्वाइन फ्लू के रोगियों की संख्या बढक़र 687 हो गई । इस बीमारी से तीन और रोगियों की मृत्यु के बाद प्रदेश में मृतक संख्या बढक़र 36 हो गई। उन्होंने बताया कि गाजियाबाद में 74 नये मामले प्रकाश में आये जबकि मेरठ में इनकी संख्या 54 है। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए पुख्ता इंतजाम करने का दावा किया लेकिन आये दिन इसके रोगियों की संख्या बढ़ रही है। लखनऊ में कई डाक्टर भी स्वाइन फ्लू की चपेट में हैं। गैर सरकारी सूत्रों के अनुसार यह आंकडा अधिक है।
 
‘फर्स्ट-एड’ तथा ‘होम नर्सिंग’ का कोर्स अनिवार्य
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, चिकित्सा संस्थान, पोलिटेक्निक तथा स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2017-18 से राष्ट्रीय सेवा योजना (एन.एस.एस) के वालंटियरों को ‘फर्स्ट-एड’ तथा ‘होम नर्सिंग’ का कोर्स करना अनिवार्य कर दिया है। यह जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षण संस्थाओं, जिनमें एन.एस.एस की इकाई है,को निर्देश दिए हैं कि उक्त सभी संस्थाओं को अपने सात दिवसीय शिविर के दौरान वालंटियरों को ‘फर्स्ट-एड’ तथा ‘होम नर्सिंग’ का कोर्स करवाना अनिवार्य है।
 
पर्यावरण बचाओ और जीवन बचाओ जागरूकता अभियान
पलवल जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के तत्वावधान में राजकीय हाई स्कूल चिरावटा, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कैम्प पलवल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाल पलवल तथा बस स्टेंड पलवल में पर्यावरण बचाओ जीवन बचाओ व सडक़ सुरक्षा एक जीवन जागरूकता अभियान से सम्बंधित विशेष कानूनी जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया।
 
आज और कल बारिश की उम्मीद, पारा बढ़ा
जालंधर शुष्क मौसम के कारण मैक्सिमम टैंपरेचर बढ़ रहा है। शनिवार को मैक्सिमम टैंपरेचर 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को अधिकतम 34.4 डिग्री था। मौसम विभाग ने इतवार और सोमवार को बारिश होने की संभावना जताई है। इस मॉनसून सीजन में सिटी में बारिश के सिर्फ दो स्पेल पड़े हैं। आसपास के कस्बों में अच्छी बारिश हुई है। मानसून में ज्यादातर समय ऐसा ही हुआ है कि शहर में बादल छाए लेकिन बारिश आसपास होकर रह गई। पंजाब में सामान्य से 10 प्रतिशत और जालंधर में 25 प्रतिशत कम बारिश हुई। मौसम विभाग के चंडीगढ़ स्थित रीजनल सेंटर के मुताबिक इस मॉनसून सीजन में शनिवार सुबह तक सूबे में 280.8 एमएम बारिश हुई है जोकि सामान्य से 10 प्रतिशत कम है। वहीं, जालंधर में 257.60 एमएम बारिश हुई जो सामान्य से 25 प्रतिशत कम है। सामान्यत: अभी तक जिले में 341.70 एमएम बारिश हो जानी चाहिए थी। विभाग के डायरेक्टर डॉ. सुरिंदर पाल ने बताया कि रविवार को बारिश का अगला स्पेल शुरू होगा। पंजाब में बरसात की कमी आने वाले दिनों में बारिश से पूरी हो सकती है।
 
विटामिन डी की कमी भारत में चिंताजनक स्तर पर
नई दिल्ली अगर समय रहते सही कदम नहीं उठाया गया तो भारत में नवजात शिशुओं समेत विटामिन डी की कमी से पीडि़त एक बड़ी आबादी रिकेट्स, ऑस्टियोपोरोसिस, हृदय रोगों, मधुमेह, कैंसर और टीबी जैसे संक्रमण के जोखिम में पड़ जाएगी।’’ एक जाने-माने अमेरिकी एंडोक्राइनोलोजिस्ट तथा विटामिन डी थेरेपी के लिए ग्लोबल ऑथोरिटी डॉ ब्रूस होलिस ने आयोजित इंटरनेशल सेमिनार के दौरान कहा।
 
पेयजल आपूर्ति बुनियादी ढ़ांचे को टेकओवर नगर निगम ने
गुरुग्राम ग नगर निगम द्वारा सुशांत लोक-1 के पेयजल आपूर्ति बुनियादी ढ़ांचे को टेकओवर कर लिया है। इस बारे में नगर निगम आयुक्त वी. उमाशंकर द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। ये आदेश 10 अगस्त 2017 से प्रभावी हो गए हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम के सीनियर टाऊन ह्रश्वलानर सुधीर सिंह चौहान ने बताया कि नगर निगम द्वारा फिलहाल पेयजल आपूर्ति ढ़ांचे को टेकओवर किया गया है, अन्य सुविधाओं के रख-रखाव की जिम्मेदारी के हस्तांतरण के लिए कानूनी प्रक्रियाएं पूरा करना अभी लंबित है। उन्होंने बताया कि सुशांत लोक-1 में पानी की आपूर्ति निर्दिष्ट तिथि से प्रभावी रखी जाएगी और इस तरह के रख-रखाव में शामिल लागतों के मूल्यांकन के लिए एक घटक का गठन किया जाएगा।
 
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 3 वर्षो में 47.47 करोड़ खर्च
लखनऊत्नकेंद्र सरकार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बीते तीन वर्षो में 47.47 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है। यह जानकारी एक आरटीआई के माध्यम से सामने आई। आरटीआई एक्टिविस्ट नूतन ठाकुर ने केंद्रीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली से इस मामले में सूचना मांगी थी। परिषद द्वारा दी गई सूचना के अनुसार, परिषद ने अब तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कुल 12.96 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इनमें 4.89 करोड़ वर्ष 2015-16, 5.24 करोड़ रुपये वर्ष 2016-17 तथा 2.83 करोड़ रुपये वर्ष 2017-18 में 31 जुलाई तक खर्च हुए हैं।नूतन ने बताया, इससे पूर्व केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि दो वर्षो में उनके स्तर पर योग दिवस के लिए 34.50 रुपये खर्च हुए थे, जिसमें 16.40 करोड़ वर्ष 2015 तथा 18.10 करोड़ वर्ष 2016 में खर्च किए गए, जबकि 2017 में खर्च की अंतिम गणना नहीं हुई है। इस प्रकार इन दोनों स्तर पर अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार योग दिवस पर कुल 47.47 करोड़ खर्च हुआ है।
 
सीमा सुरक्षा बल ने मनाया ‘विश्व अंगदान दिवस’
नई दिल्ली त्नबीएसएफ ने अश्विनीऑफिसर्स इंस्टीट्यूट’ मेंअंगदान से संबंधित एक कार्यक्रम आयोजित किया। ंकेंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरेनरिजीजुू मुख्य अतिथि के रूपमें मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में महानिदेशक सीमासुरक्षा बल के.के.शर्मा,भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव सी.के. मिश्रा, निदेशकप्रोफेसर (डॉ.) विमलभंडारी, ‘बावा’ की अध्यक्षा रेनू शर्मा समेत सीमासुरक्षा बल सदस्य और परिजन मौजूद थे।
 
वन मंत्री ने प्रेस क्लब में नर्सरी और ग्रीन हाऊस का किया उद्घाटन
चंडीगढ़ पंजाब के वन और वन्य जीव सुरक्षा मंत्री स. साधु सिंह धरमसोत ने आम लोगों को वातावरण की संभाल के लिए वृक्ष लगाने और नागरिकों को सेहतमंद जीवन प्रदान करने के लिए आगे आने का आहवान किया। उन्होने लोगों से अपील करते कहा कि वह वातावरण की संभाल के लिए निस्वार्थ की भावना के साथ आगे आए और सरकार के वातावरण की संभाल करने के प्रयत्नों का सहयोग करे जिससे वातावरण को हरा -भरा और शुद्ध बनाया जा सके। स. धर्मसोत ने यह अपील आज यहाँ चण्डीगढ़ प्रैस क्लब में नर्सरी और ग्रीन हाऊस का नींव पत्थर रखने के समय की। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में वन का निचला क्षेत्रफल बढ़ाने के लिए सख्त मेहनत कर रही है। उन्होंने कहा कि यह मुहिम तभी ही सफल हो सकती है यदि आम लोग आगे आ कर पौधे लगाए और संभालने पर सरकार का सहयोग करें।
 
निजी अस्पतालों में १८३ बच्चों का ऑपरेशन किया : विज
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राष्ट्रï्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश के शुन्य से 18 वर्ष आयु तक के जन्मजात हृदय विकार से पीडि़त 183 बच्चों का सरकारी तृतीयक स्तरीय चिकित्सा संस्थानों एवं अग्रणी निजी अस्पतालों में ऑपरेशन करवाया गया है।
 
नशा विरोधी जंग को जीतने में पुलिस की बड़ी भूमिका
चंडीगढ़ पंजाब की धरती पर नशों को मिटाने के लिए मुख्य मंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह द्वारा शुरू की गई जंग को जीतने में पंजाब पुलिस की बड़ी भूमिका अपेक्षित है। इस कारण पंजाब पुलिस को अपनी जिम्मेदारी पहचानते हुए यह यत्न तेज करने चाहिएं हैं कि पंजाब के नोैजवानों को नशों की बुराई में से बाहर निकालने के लिए तम्बाकू/नैकोटीन सेवन विरोधी कानूनों का सख्ती के साथ पालन यकीनी बनाई जाये।
 
कैग की रिपेार्ट: सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा अपर्यह्रश्वत, फल-फूल रहा निजी स्वास्थ्य सेवा
नई दिल्ली सरकार से तमाम तरह की रियायत पाने के बावजूद मरीजों से मोटी फीस वसूलने वाले निजी अस्पतालों, नर्सिंग होम और निदान केन्द्रों से आयकर वसूली की व्यवस्था खामियों से भरी पड़ी है जिससे उन्हें अपनी कमाई छुपाने का पूरा मौका मिल जाता है। निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र पर नियंत्रक एंव महालेखा परीक्षक ‘कैग’ की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में गुणवत्ता युक्त चिकित्सा सेवाओं की मांग पूरी करने के लिए सार्वजनिक बुनियादी ढांचा अपर्याप्त होने के कारण निजी स्वास्थ्य सेवाओं का कारोबार फल फूल रहा है।
 
रक्षाबंधन पर खुला रहेगा अस्पताल
गुरूग्रामत्न रक्षाबंधन के दिन सोमवार को सिविल हॉस्पिटल खुला रहेगा। यहां आने वाले मरीजों को इलाज मिलेगा। मौसमी बीमारी और मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने हॉस्पिटल बंद न करने का फैसला लिया है। सरकारी छुट्टी के दिन हॉस्पिटल खुलने से मरीजों को काफी राहत मिलेगी। हालांकि अस्पताल में डॉक्टरों की संख्या सामान्य दिनों की तुलना में कम रहेगी। अस्पताल प्रबंधन का मानना है कि पर्व होने के कारण मरीजों की संख्या भी अपेक्षाकृत कम रहती है। ऐसे में डॉक्टरों की संख्या कम रहने पर भी कोई दिक्कत नहीं होगी। हॉस्पिटल के एमएस डॉ. मनीष राठी ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन अस्पताल खुला रहेगा।
 
अब एम्स में बिस्तरों की संख्या हो जाएगी दोगुनी
नई दिल्ली केंद्र सरकार ने कहा है कि राजधानी स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान अस्पताल (एम्स) की क्षमता को डबल किया जाएगा। इस योजना के तहत एम्स में 1563 बेड बढ़ाए जाएंगे। इसके लिए आधारभूत ढांचे को तैयार करने पर 3000 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आएगी।
 
प्रोलाइफ आयुर्वेद ने अपने सात उत्पाद किए लॉच
नई दिल्लीत्नप्रोलाइफ आयुर्वेद ने राजधानी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में अपने सात उत्पाद लॉच किए। इन उत्पादों में पंच रस, तुलसी रस, हरबल शेम्पू, बंडर डि’ंक और सालावर मुसली डि’ंक प्रमुख हैं। कंपनी के अध्यक्ष विशन कुमार ने बताया कि फिलहाल उनका ध्यान दिल्ली-एनसीआर के बाजार पर है। वह मल्टीलेबल मार्किटिंग पर ज्यादा ध्यान लगा रहे हैं। उनके उत्पादों की ब्रिकी के एनसीआर से डिस्ट’ब्यूटर हमसे संपर्क करने लगे हैं। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी प्रमोद ने बताया कि वह अपने उत्पाद को लेकर दरवाजे-दरवाजे तक जाएगें। संवाददाता सम्मेलन में योगाचार्य गुरू स्वामी धर्मानंद मौजूद थे। उनके मार्गदर्शन में कंपनी हरिद्वार में में अपने उत्पाद तैयार कर रही है। श्री धर्मानंद ने कहा कि दुनिया भर में विभिन्न कंपानियों के आयुर्वेद के 250 उत्पाद बाजार में है लेकिन हमारा किसी कंपनी से प्रतिस्पर्धा नहीं है। आयुर्वेद जीना सीखता है और उम्र बढता है। शरीर को निखारता है।
 
मारु ति कुन्ज में वन महोत्सव के उपलक्ष में लगाए गए पेड़-पोधे
गुरुग्राम सी. डी. इंटरनेशनल स्कूल, मारुति कुन्ज में गुरुवार को वन महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर मुकेश यादव (उप-जि़ला शिक्षा अधिकारी), बलराज भडाना (पार्षद , मारुती कुन्ज) व स्कूल के डायरेक्टर यशपाल यादव ने स्कूल प्रांगण में पौधारोपण कर स्कूल के सभी अध्यापकों एवं बच्चों को पौधा रोपण करने के लिए प्रोत्साहित किया। वन महोत्सव के कार्यंक्रम में मुकेश यादव (उप जिला शिक्षा अधिकारी) मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की व बलराज भडाना (पार्षद , मारुती कुन्ज) विशिष्ट अतिथि थे7 उन्होंने वन महोत्सव के उपलक्ष्य में बताया कि वृक्ष ही हमारे जीवन का आधार है।
 
previous123456789...1617next