स्वास्थ्य

मोदी ने स्वच्छ भारत आंदोलन के लिए भेजा सुदर्शन को आमंत्रण
भुवनेश्वर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेत से कलाकृतियां बनाने वाले अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार सुदर्शन पटनायक को ‘स्वच्छता ही सेवा’ आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है। मोदी ने श्री पटनायक को पत्र लिखकर उनकी अनोखी कला की सराहना की जिसके जरिये वह अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की तारीफ बटोरते हैं। श्री पटनायक ने प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनना उनके लिए बेहद खुशी की बात होगी। उन्होंने कहा, मैंने अपनी कलाकृतियों और गतिविधियों के जरिये हमेशा जागरूकता फैलाने का प्रयास किया है। उन्होंने पेंठकाटा में मछुआरों के दो परिवारों के लिए दो शौचालयों का निर्माण करवाया है कि ताकि उन्हें खुले में शौच के लिए नहीं जाना पड़े। पद्मश्री पुरस्कार विजेता श्री पटनायक ने दुनिया भर में 50 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रेत कला चैंपियनशिप और अन्य समारोहों में हिस्सा लिया है। उन्होंने देश के लिए कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।
 
संस्कृति मंत्रालय में सफाई पखवाड़ा
नई दिल्लीत्नसंस्कृति मंत्रालय और उसकी 43 संस्थाओं में ‘स्वच्छता ही सेवा’ के तहत सफाई पखवाड़ा मनाया जा रहा है। साहित्य अकादमी,उत्तर मध्य सांस्कृतिक केंद्र ,गांधी दर्शन एवं स्मृति सभा , कोलकता स्थित केन्द्रीय पुस्तकालय ,राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद संस्थान ,कोलकता स्थित भारतीय मानवशास्त्र केंद्र, दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी,पूर्वोत्तर सांस्कृतिक केंद्र एवं केन्द्रीय सांस्कृतिक संसाधान केंद्र समेत कई संस्थाओं ने स्वच्छता पखवाड़ा मनाया। इसके तहत इन संस्थाओं के कर्मचारियों ने श्रमदान किया और सेमिनार आयोजित किये गए। चित्र प्रदर्शनी, व्याख्यान, नुक्कड़ नाटक आदि आयोजित किए गए। इन संस्थाओं ने वृक्षारोपण कार्यक्रम भी आयोजित किये। संगीत नाटक अकादमी ने विमल प्रवाह यात्रा आयोजित की। इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय ने ‘मैराथन वाक’ का आयोजन किया। इंडिया गेट और बोट क्लब पर लोगों ने सडक़ों और मैदानों से कचरा चुनने का काम भी किया।
 
छह घंटे से कम सोना गुर्दे की बीमारी को बुलावा
एक ताजा अध्ययन के मुताबिक, रात में छह घंटे से कम सोने वाले लोगों को गंभीर गुर्दा रोग (सीकेडी) होने का अंदेशा बढ़ जाता है। नींद में बार-बार बाधा पडऩे से किडनी फेल होने का जोखिम भी बढ़ जाता है। सीकेडी वाले लोगों को अक्सर उच्च रक्तचाप, मोटापे और मधुमेह के साथ होने वाली अन्य शिकायतें भी रहती हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार, ऐसे व्यक्तियों में गुर्दे की कार्यप्रणाली को जांचना महत्वपूर्ण है, जिन्हें उच्च खतरे वाली एक या अधिक परेशानी है।
 
स्वच्छता मिशन में अहम भूमिका निभाने वाले मीडिया होंगे पुरस्कृत
नई दिल्लीत्नसरकार देश में स्वच्छता को जन आन्दोलन बनाने के लिए प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले मीडिया संस्थानों को पुरस्कृत करेगी। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय स्वच्छता मिशन के तीन वर्ष पूरे होने पर दो अक्टूबर को स्वच्छ भारत मीडिया पुरस्कार प्रदान करेगा। मंत्रालय ने इसके लिए मीडिया संस्थानों से 25 सितम्बर तक प्रविष्टियां मांगी हैं। मंत्रालय ने प्रविष्टि में संस्थानों को स्वच्छता के बारे में 250 शब्दों में अपने विचार रखने को कहा है जबकि स्वच्छता पर 300 शब्दों में फीचर आदि का जिक्रकरने को कहा है। इसके अलावा स्वच्छता को लेकर अन्य खबर आदि का भी प्रविष्टियों में जिक्र करने को कहा है।
 
मातृ-नवजात देखभाल सेवाओं की गुणवत्ता को सुधारा जाएगा
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रदेश में मातृ एवं नवजात देखभाल सेवाओं की गुणवत्ता को सुधारने के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रथम रेफरल इकाइयों एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में विशेषज्ञों एवं चिकित्सा अधिकारियों के पदों को भरने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों एवं चिकित्सा अधिकारियों को कॉल या अनुबंध आधार पर सरकारी अस्पतालों में अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए आमंत्रित किया है।
 
पोलियो मुहिम : प्रवासी परिवारों के 8,85,312 बच्चों को पोलियो मुक्त किया गया
सूबे में सब-नेशनल पोलियो मुहिम अधीन 17 सितंबर से लेकर 19 सितंबर, 2017 दौरान प्रवासी परिवारों के 8,8 5,312 बच्चों को पोलियो से बचाने के लिए ईमोनाईज़ेशन करके कर सुरक्षित किया गया। इस संबंधी जानकारी देते सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रवासी आबादी के लिए चलाई गई इस मुहिम दौरान सूबे में ईंटों के भठ्ठे, निर्माण अधीन इमारतों में और झुग्गी-झौपड़ी वाले इलाको में जि़ंदगी बसर कर रहे बच्चों को पोलियो से बचाने के लिए ईमोनाईजेशन की जाती है। सेहत विभाग द्वारा दूसरे राज्यों से आए प्रवासी लोगों के 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो से सुरक्षित करने की तरफ विशेष ध्यान दिया जाता है। प्रवक्ता ने बताया कि इस तीन दिवसीय मुहिम अधीन सेहत विभाग द्वारा सूबे में रह रहे प्रवासी परिवारों को कवर करने के लिए सूबा स्तरीय माईक्रो ह्रश्वलान बनाकर शहरों, कस्बों और गांवों के लिए नीति बनायी जाती है।
 
मुख्य सचिव सभी उपायुक्तों के साथ करेंगे वीडियो कान्फ्रेंस फसलों के अवशेषों की रोकथाम
चंडीगढ़ ग हरियाणा में धान पुआल तथा अन्य फसलों के अवशेषों को जलाए जाने की रोकथाम के संबंध में हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस ढेसी कल 20 सिंतबर, 2017 को सायं 4:30 बजे हरियाणा सिविल सचिवालय की नौंवी मंजिल पर स्थित वीडियो कान्फ्रेंस कक्ष में सभी उपायुक्तों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस करेंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी जिलों के उपायुक्त इस बैठक में उनके साथ जिलों के एसडीए, डीडीपीओ, डीडीए और डीआरओ की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि इस वीडियो कान्फ्रेंस के दौरान विशेष रूप से स्कूलों एवं कॉलेजों में इस बारे जागरूकता उत्पन्न करने, वायु (प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण) अधिनियम 1981 के तहत दंडात्मक उपाय, ग्राम पंचायतों, राजस्व विभाग और एडीओस को शामिल करने और पुआल प्रबंधन मशीनों एवं उपकरणों पर सब्सिडी बारे बातचीत की जाएगी।
 
पूरक पोषक खाद्य पदार्थों के लिए जल्दी जारी होंगे निर्देश : मेनका
नई दिल्ली केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज कहा कि बच्चों में कुपोषण की समस्या से निपटने में महत्वपूर्ण पूरक पोषक खाद्य पदार्थों के लिए दिशा निर्देश अगले कुछ दिनों में जारी कर दिए जाएगें।
 
टीकाकरण का सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान अगले माह से
जयपुरत्नराजस्थान में वर्ष 2018 तक 90 प्रतिशत से अधिक बच्चों का पूर्ण टीकाकरण करने के उद्देश्य को लेकर पिछड़े शहरी व अन्य इलाकों में सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान अक्टूबर से चलाया जायेगा।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण असवाल ने आज यहां बताया कि यह अभियान 7 अक्टूबर से जनवरी तक संचालित किया जायेगा।अभियान के तहत लगातार चार महीनों तक हर माह टीकाकरण से छूटे हुये दो साल तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं को आवश्यक रुप से टीके लगाये जायेंगे।उन्होंने बताया कि राजस्थान के 11 जिलों में यह अभियान संचालित किया जायेगा जिसमें जयपुर जिला भी शामिल हैं।
 
बिहार के सभी जिलों में कैंसर डिटेक्शन सेंटर स्थापित होंगे : चौबे
भागलपुर केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज कहा कि बिहार में कैंसर पीडि़तों की सर्वाधिक संख्या को देखते हुए राज्य के सभी 38 जिलों में कैंसर डिटेक्शन सेन्टर स्थापित किये जाएंगे ।
 
हरियाणा में गंदगी के खिलाफ जंग को और तेज किया जाएगा
चंडीगढ़ प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हरियाणा में गंदगी के खिलाफ जंग को और तेज करते हुए विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित किया जा रहा है। इस कड़ी में हरियाणा रेडक्रास सोसाइटी और स्वच्छ भारत मिशन ने हाइजिन, सेनिटेशन और ओडीएफ पर मिलकर काम करने का निर्णय लिया है।
 
ओजोन क्षरण जारी रहा तो पृथ्वी का अस्तित्व पड़ेगा खतरे मे
भोपाल विश्व में हो रहे विभिन्न कार्यों का ओजोन परत पर दुष्प्रभाव पडऩे से इसमें लगातार क्षरण, जहरीली गैसों का उत्सर्जन और पर्यावरण असन्तुलन हो रहा है।ओजोन परत में इसी तरह क्षरण जारी रहा तो पृथ्वी पर रहने वाले मनुष्य, जीव-जन्तु, वनस्पति का अस्तित्व ही खतरे में पड़ जायेगा।
 
राज्यपाल ने की स्वच्छता ही सेवा अभियान को सफल बनाने की अपील
भोपाल मध्यप्रदेश के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर, गांधी जयंती तक चलाये जा रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान को सफल बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें।आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री कोहली ने कहा है कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाना है।
 
आयुर्वेद के 733 छात्रों ने एक साथ नस्य कर्म कर बनाया विश्व रिकॉर्ड
नई दिल्ली राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान में पंचकर्म की एक विधि नस्य क्रिया को 733 छात्रों एवं चिकित्सकों ने सात मिनट कर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। इस कार्यक्रम में देश भर की आयुर्वेदिक संस्थानों से जुड़े हजारों छात्र-छात्राओं एवं चिकित्सकों ने हिस्सा लिया।
 
चिकित्सक मरीजों को जेनेरिक दवाएं की लिखे-राव
भोपालत्न राज्यपाल के प्रमुख सचिव तथा मध्यप्रदेश रेडक्रास सोसायटी के चेयरमेन डॉ. एम.मोहन राव ने रेडक्रास चिकित्सालय को निर्देश दिये है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप मरीजों को जेनेरिक दवाओं का अधिकाधिक उपयोग करने की सलाह दें। आधिकारिक जानकारी के अनुसार डॉ. राव ने रेडक्रास चिकित्सालय के चिकित्सकों से कहा है कि मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाओं का भरपूर लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें।साथ ही, मरीजों को त्वरित स्वास्थ्य लाभ के लिये जेनेरिक दवाइयाँ लिखें।
 
महज मेवा नहीं समझें अखरोट को, यह पहुंचाता है कई फायदे
जाजहिंदी, कवसिंग, अकोड, अक्षोट और चारमगज विभिन्न भाषाओं में अखरोट के ही नाम हैं। यूग्लांदासी परिवार के सदस्य अखरोट का वानस्पतिक नाम यूग्लांस रेजिआ लिनिअस है। अखरोट एक पर्णपाती वृक्ष है जिसकी ऊंचाई लगभग 30-35 मीटर तक हो जाती है।
 
एसएलसीसी बनाने की सरकार से मिली मंजूरी
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने तंबाकू मुक्त प्रदेश बनाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए राज्य स्तरीय समन्वय समिति (एसएलसीसी) बनाने की स्वीकृति प्रदान की है जोकि प्रदेश में तम्बाकू नियंत्रण गतिविधियों के कार्यान्वयन, निगरानी और मूल्यांकन के लिए नोडल कमेटी होगी। इसीप्रकार, सभी जिलों में तम्बाकू नियंत्रण गतिविधियों की निगरानी के लिए जिला स्तरीय समन्वय समितियां (डीएलसीसी) बनाई जाएंगी।
 
टीबी खत्म करने में भारत की मदद करेगा डब्ल्यूएचओ
विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक भारत 2025 तक क्षयरोग (टीबी) को जड़ से खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें डब्ल्यूएचओ उसकी मदद करेगा। इस लक्ष्य को पाने में वह भारत सरकार के साथ मिलकर इस जानलेवा बीमारी से लडऩे के लिए नीतियां विकसित करेगा।
 
सृष्टि कौर करेगी युवाओं को कैंसर के प्रति जागरूक
नई दिल्ली देश मे भयावह हो रही बीमारी, कैंसर के प्रति लोगो को खासकर युवाओं को जागरूक करने के लिए गैर लाभकारी संस्था इंडियन कैंसर सोसाइटी ने मिस यूनिवर्स (टीन) सृष्टि कौर को अपना ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया। इंडियन कैंसर सोसाइटी ने सोमवार को दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर मे सृष्टि कौर के साथ युवाओ के लिए एक इंटरैक्टिव सेशन ‘दि ग्रेट कैंसर डिबेट’ का भी आयोजन किया था जिसमे बढ़-चढक़र युवाओं ने हिस्सा लिया और सृष्टि एवं उपस्थित एक्सपर्ट के साथ इस बीमारी के बिभिन्न पहलुओं पर खुलकर बात की।
 
स्वास्थ्य केन्द्रों को ऑनलाइन ई-उपचार से जुड़ा जाएगा
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के 27 स्वास्थ्य केन्द्रों को ऑनलाइन ई-उपचार के माध्यम से जोडऩे की प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जाएगी। इसके तहत अभी तक राज्य के 22 चिकित्सा संस्थानों को इस सुविधा से जोड़ा जा चुका है, इस पूरे प्रौजेक्ट पर करीब 128 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
 
previous123456789...1617next

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.