स्वास्थ्य

हार्दिक सीडी कांड से भाजपा का बैकफुट पर चले जाना
गुजरात विधानसभा चुनाव में अब शह और मात का खेल शुरु हो चुका है। इसके चलते आरोप-प्रत्यारोप में राजनीतिक पार्टियां और उनके सहयोगी समेत कथित नेतागण सीमाएं लांघते नजर आ रहे हैं। एक दूसरे को भ्रष्ट और सबसे बड़ा चोर साबित करने में लगे ये लोग अब एक-दूसरे की छवि खराब करने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं।
 
स्मॉग से अपनी त्वचा को खुद बचा सकते हैं आप
वायु प्रदूषण यानि (स्मॉग) सिर्फ सेहत को ही नहीं बल्कि त्वचा को भी काफी बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के शीर्ष 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से आधे भारत में हैं। ऐसे में त्वचा को खास ख्याल की जरूरत होती है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार प्रदूषण हमारी त्वचा का सबसे बड़ा दुश्मन होता है।
 
ताज को ताज ही रहने दो कोई नाम न दो.....
देश इस वक्त बड़े ही अजीबो-गरीब वक्त से गुजर रहा है। भुखमरी, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, लूट, हत्या, बालात्कार, जैसी समस्याएं गौंड़ हो जाति धर्म आधारित समस्याएँ, उलूल जुलूल बयान कहीं न कहीं मूल मुद्दे एवं समस्या से हटाने का एक सफल प्रयास है। कभी हिन्दू मुस्लिम तो कभी मस्जिद के भोंपू तो कभी गाय, तो कभी ताज।
 
पांच में से दो महिलाएं मधुमेह का शिकार होती है
नई दिल्ली भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री टी. सी. गहलोत ने लोगों से मधुमेह से बचने के लिए तेज गति से पैदल चलने, अनुषासित जीवन शैली को अपनाकर और स्वस्थ भोजन का सेवन कर स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने का आह्वान किया।
 
चीर प्रतिक्षित कैशलेश चिकित्सा सुविधा 30 से
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में चीर प्रतिक्षित कैशलेश चिकित्सा सुविधा 30 नवंबर से शुरू हो जाएगी। इससे राज्य के सभी नियमित कर्मचारियों तथा पैंशनर्स को 6 जानलेवा बीमारियों हेतु 5 लाख रुपये तक का नकद राशि रहित उपचार दिया जाएगा। श्री विज ने बताया कि यह निर्णय सर्व कर्मचारी संघ, हरियाणा की एक पुरानी मांग पर लिया गया है।
 
पंजाब में स्मॉग : छात्र की मौत व छह घायल
चंडीगढ़ पंजाब में आज भी स्मॉग छाया रह। अधिकतर हिस्सों में सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा। कई जगहों पर सडक़ हादसे हुए और कई वाहनों की टक्कर हो गई। अमृतसर और पटियाला के नाभा में स्कूल बसों की टक्कर हो गई। इनमें एक छात्र की मौत हो गई और छह बच्चे घायल हो गए।
 
लीकेज की समस्या से भी पानी का नुकसान बढ़ा है : आईएसएसडीए
नई दिल्ली स्टेनलेस स्टील की सर्वोच्च संस्था इंडियन स्टेनलेस स्टील डेवलपमेंट एसोसिएषन (आईएसएसडीए) ने जल वितरण प्रणालियों में लगभग 40 प्रतिषत पानी के नुकसान को दूर करने के लिए उपयुक्त सॉल्युषनों पर विचार-विमर्ष के लिए जल एवं स्वच्छता, आवासीय एवं षहरी मामलों और इस्पात मंत्रालयों से संबद्ध सेमीनार का आयोजन किया। ‘स्टेनलेस स्टील फॉर वाटर सर्विस पाइपलाइंस, ट्रीटमेंट एंड स्टोरेज 2017’ षीर्शक वाले इस सेमिनार के उद्घाटन के अवसर पर इस्पात राज्य मंत्री विष्णु देव साई ने कहा, ‘सुरक्षित पेयजल पूरे देष के लिए एक बड़ी समस्या बन गया है।
 
दिल्ली के लिए बड़ी राहत: 102 कैट्स एम्बुलेन्स की हड़ताल समाप्त
नई दिल्लीत्ननौ दिनों की लम्बी हड़ताल के बाद कैट्स एम्बुलेन्स नेटवर्क के अनुबंधात्मक कर्मचारियों ने आवेदन के बाद हड़ताल वापस ले ली है। इसी के साथ बीवीजी-यूकेेएसएएस ईएमएस प्रा लिमिटेड द्वारा संचालित 102 एम्बुलेन्स सेवा ने एक बार फिर से दिल्ली के नागरिकों केे लिए आपातकालीन चिकित्सा सहायता की शुरूआत कर दी है। बीवीजी ने दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर, अनिल बालाजी और सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया है, जिनके द्वारा दिल्ली पुलिस के सहयोग से एस्मा लागू किए जाने के बाद हड़ताल वापस ले ली गई। ‘हमें उम्मीद है कि अनुबंधात्मक कर्मचारी आज से राजधानी में 102 एम्बुलेन्स सेवाओं को फिर से शुरू कर देंगे।’ बीवीजीयू केेएसएएस ईएमएस प्रा लिमिटेड में हैड-ऑपरेशन्सी एमके रावत ने कहा। दिल्ली के लोग भी आभार केे पात्र हैं जिन्होंने इस मुश्किल समय में धैर्य बनाए रखा। श्री रावत ने कहा। ‘हम जीवन रक्षक सेवा उपलब्ध कराते हैं और पिछले कुछ महीनों से हमें अनुबंधात्मक कर्मचारियों की ओर से कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।’’
 
कोहली ने बच्चों से की मादक पदार्थों से दूर रहने की अपील
तिरुअनंतपुरम> भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के निर्णायक मुकाबले से पहले यहां हजारों बच्चों से मादक पदार्थों से दूर रहने की अपील की। केरल पुलिस के मादक द्रव्य विरोधी अभियान के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने भी भाग लिया। पुलिस महानिदेशक लोकनाथ बेहरा और विराट कोहली के साथ दिनेश कार्तिक और अक्षर पटेल ने भी स्थानीय चंद्रशेखरन नायर स्टेडियम में बच्चों के साथ मादक पदार्थों से दूर रहने की शपथ ली। कार्यक्रम का शीर्षक क्रिकेट को हां, ड्रग को न था। इस मौके पर विशेष डाक स्मारक भी जारी किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कोहली और अन्य खिलाडिय़ों के साथ गुलाबी रंग के गुब्बारे भी छोड़े।
 
लायन्स क्लब इंटरनेशनल दिल्ली में करेगा वॉकाथोन
नई दिल्ली लायन्स क्लब इंटरनेशनल दुनिया भर के लाखों लोगों को मधुमेह के बारे में जागरुक बनाने के लिए मणह्रश्वपुरम फाइनेन्स लिमिटेड के सहयोग से 14 नवम्बर को विश्व मधुमेह दिवस का आयोजन करेगा। कार्यक्रम के दौरान नई दिल्ली के विजय चौक से लेकर इण्डिया गेट तक दो किलोमीटर लम्बे वॉकाथोन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 5000 से अधिक लोग हिस्सा लेंगे।
 
प्रदूषण के कारण केजरीवाल का स्कूलों को बंद करने के आदेश
नई दिल्लीत्न दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भारी प्रदूषण को देखते हुए शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से स्कूलों को कुछ समय के लिए बंद करने पर विचार करने का अनुरोध किया है।केजरीवाल ने आज ट्वीट कर दिल्ली में प्रढते प्रदूषण पर चिंता जताते हुए कहा कि दिल्ली गैस चेम्बर बन गयी है और हर साल इस मौसम में करीब एक माह तक यही हाल रहता है। उन्होंने कहा ऋप्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए मैंने शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से स्कूलों को कुछ दिन बंद रखने पर विचार करने का अनुरोध किया है।उन्होंने कहा कि प्रदूषण दिल्ली के लिए गंभीर समस्या बन गया है और सभी को मिलकर इसका समाधान निकालना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की समस्या की एक वजह आपपास के राज्यों के किसानों द्वारा फसलों के अवशेष जलाना है। इस संबंध में दिल्ली सरकार ने गत अगस्त में इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर इस पर रोक लगाने के लिए उचित कदम उठाने का अनुरोध किया था। उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर हेलीकाह्रश्वटर से पानी का छिडक़ाव करने का अनुरोध किया था ताकि प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सके। उसने कहा था कि वह इसका खर्च वहन करने को तैयार है।
 
लिवर प्रत्यारोपण सर्जरी के दर निर्धारित
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और उनके आश्रितों के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित निजी अस्पतालों में उपचार के दौरान लिवर प्रत्यारोपण सर्जरी के लिए लागू प्रतिपूर्ति दर निर्धारित की है। स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि लिवर प्रत्यारोपण सर्जरी के लिए पैकेज की दर 11.50 लाख रुपये होगी, जिसमें लिवर प्रत्यारोपण से पूर्व के खर्च के लिए लिवर देने एवं प्राप्त करने वाले के लिए 2.5 लाख रुपये शामिल है। लिवर प्रत्यारोपण सर्जरी जिसमें मृत डोनर द्वारा लिवर दिया गया है, के लिए पैकेज की दर 11 लाख रुपये होगी। उन्होंने बताया कि इन दरों में अंग प्राप्ति के दौरान उपभोग्य सामग्रियों की लागत और परिरक्षक उपायों की लागत शामिल है। रक्त और रक्त प्रक्रिया के पैकेज शुल्कों के साथ-साथ औषधी, क्रक्रॉस मिलान शुल्क पैकेज दर का हिस्सा नहीं होंगे।
 
प्रदेश के हर जिले में बनेंगे मेडिकल कॉलेज : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने प्रदेश में प्रत्येक वर्ष 2000 डॉक्टर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से राज्य के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का निर्णय लिया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह जानकारी गत देर सायं यहां आयोजित ‘डबल हैलिकल स्टेट हैल्थ अवार्ड-2017’ के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोंधित करते हुए दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में अपना उत्कृष्टï योगदान देने के लिए 50 प्रसिद्ध डॉक्टरों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और चिकित्सा विशेषज्ञों को सम्मानित किया। मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा स्वास्थ्य बीमा योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है ताकि गरीब लोगों को अस्पतालों में अपना ईलाज करवाने के लिए किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि डॉक्टर का पेशा मानसिक रूप से काफी तनाव भरा रहता है, क्योंकि उन्हें 24 घंटे अपनी डयूटी करनी पड़ती है, जो एक सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार डॉक्टरों की आवश्कता पर लगातार कार्य कर रही है और यह उद्देश्य केवल नये मेडिकल कॉलेज स्थापित करके ही प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा।
 
ठंड में इन्हें खालीपेट नहीं खाएं क्योंकि होता है नुकसान
अब जबकी ठंड ने दस्तक दे दी है तो खान-पान पर विशेष ध्यान रखना होगा। इस मौसम में कुछ भी खाली पेट खाकर काम चलाने वाली आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। सेहत पर भारी पडऩे वाले इस खान-पान से बचा जाना चाहिए। इस मौसम में विशेषज्ञ जिन चीजों को खाली पेट खाने से मना करते हैं, उनमें प्रमुखत: सॉफ्ट ड्रिंक, मसालेदार खाना, खट्टे फल मुख्य हैं।
 
योग से याद्दास्त कर सकते हैं दुरुस्त
यह तो सभी जानते हैं कि योग करके लंबे समय तक इंसान निरोगी बना रह सकता है और स्वस्थ शरीर में एक अच्छे मस्तिषक का होना आम बात है, लेकिन यह बात कम ही लोग जानते होंगे कि लंबे समय तक योग करके मस्तिष्क की संरचना में बदलाव भी लाया जा सकता है।
 
विकलांगता की सबसे बड़ी वजह बन गया है न्यूरोलाजिकल डिसआर्डर
मास्कोत्नलैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक अल्जाइमर, पार्किंसन, हृदय रोग, मिर्गी जैसी तंत्रिकातंत्र से जुड़ी बीमारियों से होने वाली मौत का आंकड़ा पिछले 25 सालों में 36 फीसदी बढ़ गया है। रूस में नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी हायर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में प्रोफेसर वैसिली व्लासोव ने बताया न्यूरोलॉजिकल डिस्ऑर्डर आज दुनिया में मौत और विकलांगता का सबसे बड़ी वजह बन गया है। न्यूरोलॉजिकल डिस्ऑर्डर में तनाव और सिरदर्द के करीब 150 करोड़ मामले, माइग्रेन के करीब 100 करोड़ मामले, ज्यादा दवाओं की वजह से होने वाले सिरदर्द के करीब 6 करोड़ और अल्जाइमर्स बीमारी और अन्य बीमारियों के करीब 4.6 करोड़ मामले आते हैं। सन 1999 से सन 2015 के बीच न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की वजह से होने वाली मौत का आंकड़ा 36.7 फीसदी बढ़ा है।
 
सचिन ने मुंबईवासियों को दिलाई साफ-सफाई की याद
मुंबई जिम्मेदार क्रिकेटर के रुप में भारतीय टीम को अपनी सेवाएं देने के बाद अब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर एक जिम्मेदार नागरिक के रुप में मुंबई की साफ-सफाई को लेकर चिंतित है। राज्यसभा एमपी और पूर्व क्रिकेटर सचिन ने मुंबई के विजन 2025 प्रॉजेक्ट को ध्यान में रखते हुए चाहते हैं कि शहर में नो पॉर्किंग जोन की संख्या बढ़े, हॉकिंग जोन अलग से बनाए जाएं,मुंबई की जरूरतों को देखते हुए फुटओवर ब्रिज बने और रेलवे ह्रश्वलेटफॉर्म चौड़े किए जाएं।
 
देश में 1, 44 करोड़ बच्चे अधिक वजन वाले
नई दिल्ली विश्व स्तर पर लगभग दो अरब बच्चे और वयस्क मोटापे की समस्याओं से पीडि़त हैं। देश में लगभग 1, 44 करोड़ बच्चे अधिक वजन वाले हैं। मोटापा कई स्वास्थ्य समस्याओं का प्रमुख कारण है। आईएमए का कहना है कि आजकल बच्चों में मोटापे की वृद्धि दर वयस्कों की तुलना में बहुत अधिक है।
 
दिल्ली के स्वास्थ्य कर्मियों में खुशी की लहर
नई दिल्ल समान कार्य समान वेतन के मुद्दे पर बीते 44 दिनों से सिविल लाईन स्थित विकास भवन के सामने हड़ताल पर बैठे दिल्ली के स्वास्थ्य कर्मचारियों में मंगलवार के दिन अचानक खुशी की लहर आई, क्योंकि मुख्यमंत्री ने एनएचएम कर्मचारियों की यूनियन से मुलाकत कर सेलरी को डबल करने का आशवासन दिया। इस संबंध में कल अधीसूचना जारी कर दी जाएगी।
 
सेब रखेगा सेहतमंद
हर दिन एक सेब खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कुछ लोग सेब को छिलकर खाना पंसद करते है लेकिन इससे सेब के सारे जरूरी तत्व निकल जाते है। सेब को छिलकर खाने की बजाएं छिलके समेत खाने से आपकी कई बीमारियां दूर हो सकती है और यह खाने में भी स्वादिष्ट लगता है। सेब को छिलके समेत खाने से होने वाले फायदे इस प्रकार हैं।
 
previous123456789...1819next