स्वास्थ्य

रोटरी हेल्थ कार्निवाल में रोटेरियंस ने हेल्थ के प्रति किया जागरुक
गुरुग्राम भारत में पल्स पोलियो अभियान में मुख्य भूमिका निभाने वाले रोटरी क्लब संस्था का दुनिया में नाम है। संस्था ने इस अभियान में व्यापक पैमाने पर जागरुकता भी फैलाई है और पल्स पोलियो अभियान में अहम भागीदारी भी की है। लोगों के हेल्थ के प्रति जागरुक करने के लिए भी यहां अभियान चलाया गया। यहां डीएलएफ साइबर सिटी में वल्र्ड पोलियो डे के मौके पर रोटरी हेल्थ कार्निवाल का आयोजन रोटरी क्लब ऑफ जोन-15, आरआई डिस्ट्रिक्ट 3011 एवं डीएलएफ साइबर सिटी ने एक साथ मिलकर किया। इस मौके पर कैंप में लगाया गया, जिसमें निशुल्क मैमोग्राफी एवं कैंसर जांच, सामान्य हेल्थ चेकअप, डेंटल चेकअप, डायबिटीज चेकअप, आंखों का चेकअप के साथ ब्लड डोनेशन कैंप भी लगाया गया।
 
डॉक्टर्स दिवाली की शुभकामनाएं देने मरीजों के घर पहुंच
पंचकूला दिवाली से पहले, जब सभी आखिरी दौर की खरीदारी और सजावट में व्यस्त है, ऐसे में ओजस हॉस्पिटल के डॉक्टर अपने मरीजों के साथ दिवाली के त्योहार की खुशी साझां की । डॉक्टरों ने उपहार और मिठाई के साथ अस्पताल में मरीजों को अपनी शुभकामनाएं दीं। कार्डियो, ऑर्थो, नेफ्रोलॉजी, गाइनी और ऑन्कोलॉजी के डॉक्टरों ने ओपीडी में रोगियों का स्वागत किया और उनके जल्द से जल्द ठीक होने की कामना की। डॉक्टरों द्वारा इस तरह से मरीजों को दिवाली की खुशियां बांटने का प्रयास मरीजों के लिए एक सुखद आश्चर्य था और उन्होंने भी डॉक्टर्स को दिवाली की बधाई दी। डॉ.अनुराग शर्मा, डॉ. सुरेश सिंगला, डॉ. वीरेंद्र सरवाल, डॉ. गगनदीप गुप्ता सहित डॉक्टरों के एक ग्रुप ने अस्पताल में इलाज करवा चुके कई मरीजों के उनके घर पर जाकर मुलाकात की और उनको दिवाली की शुभकामनाएं दीं। डॉ.हरीश गुप्ता, सीईओ, ओजस हॉस्पिटल ने कहा कि ‘‘यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारे अस्पताल में मौजूद रोगियों और उनके रिश्तेदारों के बीच किसी भी प्रकार की कोई बेचैनी या चिंता ना हो, अस्पताल प्रबंधन ने उनके साथ त्योहार की खुशियां साझा करने का फैसला किया।’
 
डॉ.बेदी ने मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में नए डेवलपमेंट्स पर गेस्ट लेक्चर दिया
मोहाली कार्डियो वैस्कुलर सर्जन, डॉ.हरिंदर सिंह बेदी ने शनिवार को हैदराबाद में प्रतिष्ठित वैस्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया (वीएसआई) के 26वें वार्षिक कॉन्फ्रें स में मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में नए एडवांसेज और डेवलपमेंट्स पर एक गेस्ट लेक्चर दिया।
 
डायबटीज से पीडि़तों के लिए आर्ट एग्जीबिशन
चंडीगढ़ डायबटीज से पीडि़त रोगियों के उपचार के लिए रोटारैक्ट क्लब ऑफ सोरिंग मॉन्कस के यंग कलाकारों द्वारा एक आर्ट एग्जीबिशन आज यहां सेक्टर 17 ह्रश्वलाजा में आयोजित की गई। रोटरैक्ट सदस्यों अमुलीक सिद्धू, अभिरूप कौर, श्रुति यादव और मालविका शर्मा द्वारा बनाए गए आर्ट पीसेज को जागरूकता फैलाने व टाइप 1 डायबटीज से पीडि़त जुवेनाइल (किशोर)रोगियों के इलाज के लिए फंड्स जुटाने के लिए एग्जीबिशन का आयोजन किया गया। अमुलीक सिद्धू जो खुद एक डायबिटिक हैं, ने रोटरैक्ट सदस्यों के साथ 10-15 जुवेनाइल डायबेटिक्स रोगियों के लिए फंड्स एकत्र करने का लक्ष्य रखा। एग्जीबिशन में हाथ से बने ग्राफिक टी-शर्ट, पेंटेड ह्रश्वलांट होल्डर्स और खूबसूरत पेटिंग्स सहित कई सारे बेहतरीन आर्ट पीसेज को एग्जीबिट किया गया है, जिनको घर की सजावट के लिए रखा जा सकता है। मालविका, डायरेक्टर कम्युनिटी सर्विसेज ऑफ क्लब ने बताया कि इस प्रदर्शनी की प्रेरणा समाज के सुविधाओं से वंचित और अलग थलग कम्युनिटीज के जरूरतमंदों की मदद करना है, ताकि वे अपना बेहतर इलाज करवा सकें। हमें उम्मीद है कि हम अपने लक्ष्य के अनुसार फंड जुटाने में सफल होंगे।
 
ऑर्थो कैम्प में 60 सीनियर सिटिजन की जांच की गई
पंचकूलात्नश्री राधा माधव मंदिर, सेक्टर 4 पंचकूला में रविवार को निशुल्क ऑर्थो कैम्प में 60 सीनियर सिटिजऩ् की जांच की गई ।कैम्प का आयोजन शाल्बी अस्पताल, मोहाली द्वारा सीनियर सिटिजऩ् कौंसिल, पंचकूला के सहयोग से किया गया था। कैम्प के दौरान डॉ मोहित गुप्ता, ऑर्थो सर्जन और डॉ आकाश गर्ग, इंटर्नल मेडिसन सहित शाल्बी डॉक्टरों की एक टीम ने कैम्प के दौरान लोगों की जांच की। कैम्प के दौरान बीपी, ब्लड शुगर और बीएमडी के मुफ्त परीक्षण भी किए गए। सतपाल गंभीर, शैल्बी के यूनिट हेड ने कहा कि शैल्बी स्पेशलाइज्ड हेल्थकेयर सर्विसेज को समाज के लिए आसानी से उपलब्ध करवाने की दिशा में समर्पित है और इस कैम्प के माध्यम से हमारा प्रयास लोगों के स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करना है। अन्य लोगों में, आरपी मल्होत्रा और केके मक्कड़ और कर्नल पीएस गोपाल क्रमश: परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष और महासचिव व बीबी शर्मा चेयरमैन हेल्थ कमेटी भी इस मौके पर मौजूद थे।
 
रक्त की कमी से होने वाले थैलेसीमिया रोग का जागरुकता शिविर आयोजित
गुरुग्रामत्न रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम द्वारा जिला उपायुक्त गुरुग्राम अमित खत्री और समाजसेविका एवं उपायुक्त की माताजी कृष्णा देवी की अध्यक्षता में सोहना रोड स्थित जी डी गोयंका यूनिवर्सिटी के सहयोग से उनके प्रांगण में थैलेसीमिया रोग के लिए जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।
 
50 सीनियर सिटीजंस ने ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया
गुरुग्राम मोहाली सीनियर सिटिजन एसोसिएशन के 50 से अधिक सदस्य मंगलवार को यहां शैल्बी मल्टी- स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में शामिल हुए। इस अवसर पर डॉ. नवीन मित्तल और डॉ. मोहित गुप्ता, ऑर्थो सर्जंस, डॉ. अमर भड़ारी, साइकेट्रिस्ट, डॉ. हरप्रीत कौर, डॉ. वंदना और डॉ.श्रेयांस, गाइनोकॉलोजिस्ट, डॉ. नम्रता, हैड, इंटेसिव केयर यूनिट, डॉ. सचिन बिंदल, न्यूरो सर्जन, डॉ. मीतू मेहरा, डिह्रश्वटी मेडिकल सुप्रीटेंडेंट, डॉ. गुरविंदर धीरज, ईएनटी, डॉ.आकाश गर्ग, इंटर्नल मेडिसन ने अपने संबंधित मेडिकल क्षेत्र में हुए डेवलपमेंट्स के बारे में बताया।
 
भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा
कुरुक्षेत्र वर्तमान दौर में कैंसर हृदय रोग के बाद सबसे बड़ा हत्यारा बन गया है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार, कैंसर के कारण हर दिन लगभग 1,300 भारतीय मौत के मुंह में जा रहे हैं। ग्लोबोकैन के अनुसार भारत में अकेले 2018 के दौरान ही कैंसर के 11.6 लाख नए मामले दर्ज किए हैं। एक अनुमान के अनुसार 2040 तक ये आंकड़ा वार्षिक 20 लाख तक पहुंच जाएगा। हरियाणा में ही हर रोज कैंसर से 13 जानें जाती हैं।
 
वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे: युवाओं ने खास अंदाज में दिया जागरूकता संदेश
मानसिक बीमारी वाले मरीजो के साथ सह्दयता और सहानुभूति पूर्ण व्यहार करने के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे सप्ताह के दौरान युवाअेंा द्वारा नुक्कड़ नाटक, पेंटिग, पोस्टर प्रतियोगिता सहित विभिन्न आयोजन किये गए। जिनके माध्यम से समाज में फैली रुढ़ीवादी परंपरा से बाहर निकलने के लिए मानसिक रोगियेां को जागरुक रहने का आव्हान किया।
 
स्तन कैंसर से बचने के लिए जागरूक और सावधान रहना जरूरी
पंचकूला भारत में बीते एक दशक में स्तन कैंसर के मामले कई गुना बढ़ गए हैं। स्तन कैंसर पश्चिमी देशों की तुलना में भारतीय महिलाओं को कम उम्र में भी शिकार बना रहा है। भारतीय औरतों में स्तन कैंसर होने की औसत उम्र लगभग 47 साल है, जो कि पश्चिमी देशों के मुकाबले 10 साल कम है। सही जानकारी, जागरुकता, थोड़ी सी सावधानी और समय पर इसके लक्षणों की पहचान और इलाज से इस समस्या को हराया जा सकता है।
 
एफआरएआई ने तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रस्तावित सुझाव पर जताई चिंता दुकानदारों को लाइसेंस दिए जाने के प्रस्ताव का किया विरोध
चंडीगढ़ एफआरएआई पंजाब ने गुरुवारको सूक्ष्म एवं लघु दुकानदारों द्वारा तंबाकू उत्पादों की बिक्री के लिए लाइसेंस लेने के प्रस्तावित सुझाव पर चिंता जताई है। एफआरएआई का मानना है कि इससे गरीब खुदरा दुकानदारों का गंभीर रूप से उत्पीडऩ होगा और उनके लिए कारोबार करने की लागत बेहद बढ़ जाएगी, जिससे उनकी आय कम होगी। देश के किसी भी अन्य राज्य में ऐसा कोई कानून नहीं है, तो पंजाब में इस तरह का दंडात्मक कानून क्यों होना चाहिए।
 
मोहाली एमसी कमिश्नर ने डॉ. विक्रम शाह को सम्मानित किया
मोहालीत्नमोहाली एमसी कमिश्नर भूपिंदर पाल सिंह ने मोहाली को ह्रश्वलास्टिक फ्री सिटी बनाने के लिए गांधी जयंती पर एमसी मोहाली के साथ एक संयुक्त श्रमदान ड्राइव को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए शैल्बी हॉस्पिटल्स के फाउंडर चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, डॉ. विक्रम शाह को सम्मानित किया।
 
डॉक्टर्स और रोगियों ने बीमारियों के प्रतीक रावण का दहन किया
पंचकूलात्न डॉक्टर्स व रोगियों ने सोमवार को ओजस हॉस्पिटल, पंचकूला में मिल कर दशहरा मनाया। इस मौके पर घातक बीमारियों पर जीत के प्रतीक के तौर पर रावण का पुतला जलाया गया। रावण के दस सिर दिल की समस्याओं, कैंसर, ब्लड प्रेशर, डायबटीज आदि घातक बीमारी के प्रतीक थे। इन जानलेवा बीमारियों से पीडि़त मरीजों व आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीजों जिनका पिछले दिनों में ओजस हॉस्पिटल में सफलतापूर्वक इलाज किया गया था, ने डॉक्टर्स के साथ मिलकर बीमारियों के प्रतीक रावण का दहन किया। इस दौरान डॉ.हर्ष गुप्ता, सीईओ, ओजस हॉस्पिटल ने कहा कि रावण के रूप में कई जानलेवा बीमारियां हमारे समाज में लोगों की जान ले रही हैं। प्रदूषण, तनाव और जंक फूड भी रावण बन रहे हैं जिन पर अंकुश लगाने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि इच्छा शक्ति, दृढ़ संकल्प और विश्वास ही ‘संजीवनी’ है जिससे रोगों के खिलाफ संयुक्त प्रयासों से ही जीता जा सकता है।
 
ड्रग्स और ह्रश्वलास्टिक के खिलाफ बाइक रैली आयोजित
होशियारपुरत्नड्रग्स और ह्रश्वलास्टिक के उपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए बाइक रैली में 150 से अधिक बाइकर्स ने भाग लिया। होशियारपुर के एसडीएम मेजर अमित सरीन ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो एक अभियान ड्रग फ्र ी पंजाब एंड से नो टू ह्रश्वलास्टिक के तहत संयुक्त रूप से आइवी अस्पताल, होशियारपुर और एनजीओ श्री भगवान परशुराम सेना द्वारा आयोजित की गई थी। रैली का उद्देश्य ह्रश्वलास्टिक के उपयोग के खिलाफ जागरूकता फैलाना था, जिससे युवाओं को नई सामाजिक संरचना के निर्माण में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित किया जा सके ताकि नई ड्रग्स मुक्त पंजाब का निर्माण किया जा सके। रैली शहर के मुख्य बाजारों से गुजरी और भगवान श्री परशुराम चौक पर संपन्न हुई। रैली में प्रतिभागियों ने ड्रग्स और ह्रश्वलास्टिक के उपयोग के बुरे प्रभावों पर जनता को जागरूक करने के लिए नारे लगाए।
 
गांव में चलाया गया ह्रश्वलास्टिक मुक्त व फिट इण्डिया पर विशेष अभियान
हसनपुर पलवलत्नमहात्मा गांधी जी कि 150वीं जयंती के शुभ अवसर पर खण्ड हसनपुर के गाँव घसेडा पंचायत द्वारा गाँव में एक विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत गाँव के श्मसान घाट व पार्क में श्रमदान करते हुये वहा मौजूद ह्रश्वलास्टिक की पन्नी वगैरा की सफाई की गई।
 
स्वस्थ भोजन से बचा जा सकता है दिल की समस्याओं से: दहिया
चंडीगढ़ हृदय रोग आज दुनिया का नंबर एक हत्यारा है। यह उन बीमारियों के लिए एक सामूहिक शब्द है जो हृदय और रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करती हैं। हृदय रोगों के सबसे आम प्रकार हैं - स्ट्रोक, दिल की विफलता और कोरोनरी धमनी की बीमारी।
 
आईएमए चंडीगढ़ में हुई सीएमई में 100 से अधिक डॉक्टर शामिल हुए
चंडीगढ़ ट्राइसिटी के 100 से अधिक डॉक्टरों ने यहां आईएमए में वल्र्ड हार्ट डे के मौके पर आयोजित एक सीएमई में भाग लिया। सीएमई का आयोजन आईएमए द्वारा ओजस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, पंचकूला के सहयोग से किया गया था। सीएमई में, डॉ. वीरेंद्र सरवाल, हेड, कार्डियोवस्कुलर एंड थोरैसिस, ओजस हॉस्पिटल ने कार्डियक सर्जरी में नए डेवलपमेंट्स के बारे में बात की।
 
64 प्रतिशत लोगों को दिल के स्‍वास्‍थ्‍य का खतरा
अंबाला इस विश्व हृदय दिवस पर, सफोलालाइफ ने अपने प्रमुख अध्ययन के माध्यम से आमतौर पर नजरअंदाज की जाने वाली जीवनशैली से संबंधित आदतों के बारे में बताया है। इसमें बताया गया है कि कैसे इन लाइफस्‍टाइल आदतों का उच्‍च संबंध हृदय स्‍वास्‍थ्‍य जोखिम से है।
 
पब्लिसिटी वैन दिल के रोगों पर जागरूक करेगी
पंचकूला वल्र्ड हार्ट डे के मौके पर ऑडियो-विजुअल पब्लिसिटी वैन एक अक्टूबर तक पंचकूला और चंडीगढ़ में अलग-अलग जगहों पर जा कर आम लोगों को दिल के रोगों के बारे में जागरूक करेगी। इसके साथ ही लोगों को स्मोकिंग छोडऩे और दिल के विभिन्न रोगों से दूर रहने का संदेश भी देगी।
 
जूनियर रेडक्रास ने पर्यटन को बढ़ावा देने का दिया संदेश्
फरीदाबाद राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रेडक्रास और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में आयोजित विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन को बढ़ावा देने का संदेश देते हुए चित्रकारी के माध्यम से जागरूक किया।
 
previous123456789...3738next