विशेष

छिपकली के गिरने के शुभ- अशुभ प्रभावों को जाने
जीवन में बहुत सारे ऐसे संकेत मिलते हैं, जिनसे हमें अंदाजा हो जाता है कि भविष्य में कैसा समय आएगा जैसे ज्योतिष के अनुसार छिपकली के शरीर पर गिरने से भी शुभ-अशुभ प्रभावों के बारे में जाना जा सकता है। ज्‍योतिष विद्वान कहते हैं छिपकली का पुरुषों के बाएं अंगों व महिलाओं के दाहिने अंगों पर गिरना अशुभ माना जाता है और पुरुषों के दाएं अंगों व स्त्रियों के बाएं अंगों पर गिरना शुभ होता है।
 
हिंदवी के पक्षधर : सूफी संत अमीर खुसरो
अमीर खुसरो जिन्हें धार्मिक एकता, हिंदू मुस्लिम सौहार्द सामाजिक जुड़ाव और सांप्रदायिक एकता का प्रतीक माना जाता है, वे हजरत निजामुद्दीन ओलिया के सबसे करीबी शागिर्द थे जिन्होंने हिंदवी भाषा जो भारत में एक बहुत बड़े इलाके में बोली जाती थी और हिंदी की जन्मदात्री कही जा सकती है, की हिंदुस्तान में बुनियाद रखी ।
 
मिजोरम में दुनिया का सबसे बड़ा 181 सदस्यों वाला परिवार
नई दिल्ली गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड में मिजोरम के जियोना चाना का परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार माना गया है। इस परिवार में 181 सदस्य हैं। इस परिवार के मुखिया जियोना चाना की 39 पत्नियां हैं। 94 बच्चे हैं,14 बहुएं और 33 पोते-पोतियों का यह परिवार मिजोरम में रहता है।
 
छोटी इलायची खाने से सांसें और सुर महकते है
भारत में हमारा दवाखाना घर के चौके या किचेन में रहता हैं। वहाँ जितनी भी खाद्य सामग्री हैं वे सब औषधियां हैं। कोई भी व्यक्ति इस दवाखाना से बचा नहीं हैं। इनमे बहुमुल्य औषधियों का भंडार भरा हुआ हैं। इनका उपयोग निश्चित लाभकारी होते हैं - छोटी इलायची ध्वनि को मीठा बनाती है, और हिचकी को भी हटा देती है कई लाभ हैं ।
 
हमेशा याद आएंगे बलराज साहनी
बलराज साहनी एक ऐसा नाम है जिसे फिल्म जगत भूल नहीं सकता। बलराज साहनी अपनी गंभीर भूमिकाओं से पात्र को जीवंत रुप दे देते थे। बॉलीवुड में बलराज साहनी को एक ऐसे अभिनेता के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपने संजीदा और भावात्मक अभिनय से लगभग चार दशक तक सिने प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन किया।
 
शैलबाला की दुखद हत्या
हिमाचल प्रदेश के कसौली नामक पर्यटन-केंद्र में एक सरकारी अफसर की जिस तरह हत्या की गई, उससे अधिक दुखद और शर्मनाक घटना क्या हो सकती है। यह सरकारी अफसर थीं, शैलबाला शर्मा ! शैलबाला सर्वोच्च न्यायालय के उस फैसले को लागू करने के लिए सडक़ पर उतरी थीं, जिसके अनुसार कसौली के 13 होटलों के अवैध निर्माण-कार्यों को गिराना था।