Breaking News
बिहार में बाढ़ का तांडव, 29 लोगों की जान गई  |  भारत का लंबा प्रयास हो रहा निष्प्रभावी अफगानिस्तान-अमेरिका ने शांति वार्ता से भारत को किया अलग  |  गुरुग्राम को हरा भरा और प्रदूषण मुक्त करना सभी की जिम्मेदारी : राव  |  दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा  |  पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल और उपायुक्त अमित खत्री सम्मानित  |  अशोक सांगवान की अध्यक्षता में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए बना कंट्रोल रूम  |  हुनरमंद युवा अपनी प्रतिभा के दम पर प्राप्त कर सकेगा रोजगार :बीरपंथी  |  बरसात के बाद जी.टी. रोड पर भरा पानी, राहगीर हुए परेशान  |  

धर्म

श्रद्धापूर्वक मनाई संत निक्का सिंह जी महाराज की 36वीं बरसी
करनालत्नसंत निक्का सिंह जी महाराज जी की 36वीं बरसी बड़ी श्रद्धापूर्वक एवं धूमधाम से निर्मल कुटिया में मनाई गई। इस उपलक्ष्य तीन दिवसीय 51 अखंड पाठ रखे गये थे, जिनका आज भोग डालकर समापन किया गया। आज सुबह से ही निर्मल कुटिया में गुरु के समक्ष नतमस्तक होने के लिए हजारों की संख्या में लम्बी-लम्बी कतारें लगी रही। निर्मल कुटिया के महंत संत बाबा राम सिंह जी द्वारा कथा का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा जी के प्रवचन सुने। इस अवसर पर हरमिन्द्र कौर महिला जत्था एवं रुबी एंड डाली महिला जत्था तथा डॉ. अमरजीत सिंह जत्थे द्वारा गुरु की महिमा का गुणगान किया गया। इस मौके पर सेवादारों द्वारा श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया और गुरु का अटूट लंगर बरताया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने बड़े चाव के साथ प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर मुख्य सेवादार सरपंच जी महाराज ने लंगर की सेवा की।
 
1.11 लाख अमरनाथ श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन
नई दिल्ली बाबा बर्फानी के दर्शनार्थ अमरनाथ यात्रियों का नवां जत्था आज मंगलवार को रवाना हुआ है। अब तक करीब 1.11 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन पूरे कर लिए हैं। जम्‍मू से रवाना हुए इस 9वें जत्‍थे में कुल 6018 श्रद्धालु शामिल हैं। जिसमें 1967 श्रद्धालु बालटाल पहुंच कर अपनी आगे की यात्रा पैदल शुरू करेंगे।
 
अमरनाथ यात्रा और उसका महत्व
बाबा भोलेनाथ के दर्शनों के लिए पवित्र अमरनाथ यात्रा शुरू हो गयी है। इस वर्ष करीब डेढ़ लाख से भी ज्यादा लोगों ने अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। 26 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा के पहले जत्थे में 2000 से भी ज्यादा यात्रियों को बाबा के दर्शनों के लिए भेजा गया है। श्रद्धालुओं को अनंतनाग जिले के 36 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग और गांदेरबल जिल के 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से अमरनाथ दर्शन के लिए भेजा जा रहा है। अब तक देश भर से करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने 46 दिन चलने वाली इस यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है।
 
समाज में सामाजिक समरसता का गेम्स और पबजी कॉर्प अभाव: ज्ञानसागर महाराज
गुरुग्राम भारतवर्ष में पहले दूध-दही-घी की नदियां बहती थी अर्थात् आवश्यकता से अधिक मात्रा में दूध का उत्पादन होता था, परन्तु आज के आधुनिक समय में हम पानी के लिए भी तरस रहे है और आपस में लड़ाई-झगड़े कर रहे है। वर्तमान स्थिति के लिए समाज में सामाजिक समरसता का अभाव है।
 
उमेश अग्रवाल ने जम्मू-कश्मीर सरकार प्रशासन व श्राइन बोर्ड का आभार जताया
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल ने महीने भर चली माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा के व्यवधान मुक्त एवं शांति पूर्वक संपन्न कराने में सहयोग करने पर जम्मू- कश्मीर प्रशासन, माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड व विशेष रूप से कटरा के नागरिकों एवं व्यपारियों का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इन सभी सक्रिय सहयोग के बदौलत ही गुरुग्राम के 32 हजार से भी अधिक श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के सुविधाजनक ढंग से माँ शेरावाली के दर्शन कर कुशलपूर्वक गुरुग्राम लौट गए।
 
अच्छे कर्म करो ज्योतिष, वास्तु, ग्रह सभी अच्छे हो जायेंगे
गुरुग्रामत्नपरम पूज्य राष्ट्रसंत आचार्य रतन श्री 108 ज्ञानसागर जी महाराज (ससंघ ) का जैकबपुरा स्थित जैन मंदिर, गुरुग्राम में मंगल प्रवास चल रहा है। प्रात:कालीन प्रवचन सभा में पूज्य गुरुदेव ज्ञानसागर जी महाराज ने अपने प्रवचनों में कहा कि आज ज्योतिष, वस्तु और ग्रहों के चक्कर में लोग परेशान हुए पड़े है, जबकि सच्चाई इसके उलट है।
 
जैन मुनि का सुनारों वाली गली में भव्य स्वागत
गुरुग्रामत्नआज मनुष्य अज्ञानता के कारण समुन्द्र रूपी संसार में सुख प्राप्ति के लिए भटक रहा है और गोते खाते हुए आडम्बरों में फंसता जा रहा है जबकि असली सुख प्रभु की शरण में आने से व सेवा भाव से कार्य करने में है। इसलिए हमें प्रभु की लग्न लगानी चाहिए तथा निस्वार्थ भावना से सेवा भाव के कार्य करने चाहिए। उक्त उदगार आचार्य संत सुभ्रद मुनी जी व अमित मुनि महाराज ने सुनारों वाली गली में उपस्थित श्रद्धालुओं के बीच व्यक्त किए। समाजसेवी अमित वर्मा ने मुनि जी का जोरदार स्वागत किया। समाजसेवी अमित वर्मा ने मुनि जी के चरणों का जल द्वारा पाद प्राक्षलण किया और आरती उतारी। मुनिश्री से आशीर्वाद लेने के लिए श्रद्धालुगण रेलवे रोड स्थित सुनारों वाली गली में इकटठा हुए और उनके स्वागत में लगाए जयकारों की गूंज से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। इस अवसर पर हरियाणा स्वर्णकार संघ के कार्यकारी अध्यक्ष देवेन्द्र भारत, समाजसेवी अमित वर्मा, चिरंजीलाल शिलवंत, जोगिन्द्रर वर्मा, सतीश वर्मा, संतलाल वर्मा, प्रीतम वर्मा, रवी वर्मा, संजय वर्मा, जगदीश वर्मा, विशम्बर वर्मा इत्यादि स्वर्णकार मौजूद रहें ।
 
वैष्णों देवी यात्रा में संतों के प्रवचन का भी श्रद्धालुओं को मिल रहा लाभ
गुरुग्रामत्नमाता वैष्णों देवी के दर्शन के साथ-साथ यदि संतों का आशीर्वाद व उनका धार्मिक प्रवचन भी सुनने को मिल जाए तो श्रद्धालुओं की धार्मिक यात्रा का पुण्य और बढ़ जाता है। विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में 31 मई से चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा के दौरान कटरा के विश्राम स्थल होटल प्रांगण में विद्धान संत-महात्मा अपने आशीर्वाद एवं प्रवचनों से श्रद्धालुओं को धन्य करने के लिए पधारते रहते हैं।
 
भगवती दुर्गा की प्रतिमा भेंट कर विधायक उमेश अग्रवाल को किया सम्मानित
गुरुग्राम जनप्रतिनिधि के रूप में धार्मिक भावनाओं का आदर करते हुए हजारों लोगों को माता वैष्णों देवी का दर्शन कराने के भगीरथ पुण्य कार्य संपादित करने में लगे गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल का बालाजी सेवा समिति ने सम्मानित किया।
 
जनता प्रयागराज और वैष्णों देवी यात्रा को भुला नहीं पाएंगे: रि. सैशन जज
गुरुग्राम रिटायर्ड सैशन जज जेबी शर्मा, भारतीय रेलवे बोर्ड के सदस्य संजय त्यागी वरिष्ठ साहित्यकार एवं पत्रकार मुकेश शर्मा एडवोकेट एवं पूर्व जिलाध्यक्ष अनुराधा शर्मा का एकमत से कहना है कि गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में आयोजित की जा रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा और फरवरी माह में हुई प्रयागराज कुंभ स्नान यात्रा को गुरुग्राम के निवासी कभी भुला नहीं पाएंगे।
 
माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा का पुण्य विधायक अग्रवाल को मिलेग
गुरुग्राम हरियाणा शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा है कि गुरुग्राम के तीस हजार लोगों को माता वैष्णों देवी के दर्शन कराने की विधायक उमेश अग्रवाल ने जो यात्रा चला रखी है माता इसका पुण्य चुनाव में उनका ‘‘कार्ड रिन्यू’’ कर अपने आशीर्वाद के रूप में अवश्य देगी।
 
वैष्णों तीर्थयात्रियों को शुभकामनाओं के साथ किया गया रवाना
गुरुग्राम नगर निगम आयुक्त विनय सिंह ने बृहस्पतिवार को माता वैष्णों देवी के दर्शन करने जाने वाले यात्रियों की बसों को अपनी शुभकामनाओं के साथ झंडी दिखाकर रवाना किया। विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में 31 मई से विधिवत चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा 2019 के तहत आज 44 बसों में करीब दो हजार श्रद्धालु रवाना हुए।
 
आषाढ़ी पूर्णिमा के दिन पड़ेगा चंद्र ग्रहण
इस साल चंद्र ग्रहण आषाढ़ी पूर्णिमा 16-17 जुलाई की रात में पड़ रहा है। यह लगातार दूसरा साल है जब आषाढ़ी पूर्णिमा पर भारत में चंद्र ग्रहण हो रहा है। वर्ष 2018 में भी आषाढ़ी पूर्णिमा के दिन 27-28 जुलाई की मध्यरात्रि में खग्रास चंद्र ग्रहण हुआ था। इस साल करीब तीन घंटे तक आकाश में इस अद्भुत खगोलीय घटना का नजारा देखा जा सकेगा।
 
अग्रक्रांति मंच ने लस्सी, केले, हलवा, छोले का प्रसाद बांटा
पंचकूलात्नअग्रक्रांति मंच पंचकूला की ओर से बढ़ते तापमान में लोगों को राहत देने के लिये अनोखी छबील लगाई गई। अग्रक्रांति मंच के पदाधिकारि एवं अग्रवाल सभा के कन्वीनर तेजपाल गुप्ता ,सज्जन जिंदल एवं बालकिशन बंसल ने ठंडी मीठी और नमकीन लस्सी की छबील शुभारंभ किया और लोगों को केले, हलवा—छोले का प्रसाद भी बांटा।
 
अब कटरा में अनजान नहीं हैं गुरुग्राम के श्रद्धालु
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में पिछले 20 दिनों से माता वैष्णों देवी की चल रही तीर्थयात्रा के दौरान अब तक 16 हजार से अधिक तीर्थयात्री माता के दर्शन के बाद कटरा से वापस गुरुग्राम लौट चुके हैं। गुरुग्राम से माता के दर्शन को चढ़ाई आधार स्थल कटरा पहुंचने वाले गुरुग्राम के श्रद्धालुओं की अब वहां पहचान है।
 
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में एकादशी पर लगाई छबील
गुरुग्रामत्न गुरुग्राम विश्वविद्यालय में गुरु नानक जी के 550वें जन्मोत्सव के अवसर पर निर्जला एकादशी के दिन मीठे पानी की छबील और भण्डारे का आयोजन किया गया। गुरुग्राम विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ. मार्कण्डेय आहुजा और नीमराणा के संत बाबा शंकरनाथ ने राहगीरों को प्रसाद देकर भण्डारे का शुभारंभ किया।
 
केदारनाथ के दर्शन का पुण्य मिलता है यहां
भागवान शिव के वैसे तो कई मंदिर हैं पर जोतिबा कोल्हापुर के उत्तर में पहाड़ों से घिरा एक खूबसूरत मंदिर अलग तरह का है। इस मंदिर की मान्यता स्थानीय लोगों में ज्योतिर्लिंग के समान है। लोग इसे केदारलिंगम कहते हैं। इसके दर्शन से केदारनाथ के दर्शन का पुण्य मिलता है।
 
मुख्यमंत्री ने माता वैष्णों देवी यात्रा को झंडी दिखाकर कटरा को किया रवाना
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में चल रही माता वैष्णों देवी यात्रा 2019 के तहत दर्शन श्रद्धालुओं की बसों को बुधवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने माता के जयकारे के बीच झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने हाथ हिलाकर यात्रियों का अभिवादन किया और अपनी शुभकामनाएं दी। सीएम को सामने देख श्रद्धालुओं में भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा और उन्होंने भी प्रति उत्तर में हाथ हिलाकर मुख्यमंत्री का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने विधायक उमेश अग्रवाल को गुरुग्रामवासियों को माता वैष्णों देवी के दर्शन कराने के लिए बधाई दी।
 
वैष्णों देवी दर्शनार्थ यात्रियों के जत्थे को सीएम करेंगे रवाना
गुरुग्राम वैष्णों देवी दर्शनार्थ आठवें जत्थे में शामिल तीर्थयात्रियों को सीएम मनोहर लाल बुधवार को झंडी दिखाएंगे। सीएम यहां कोर्ट के नजदीक स्थित पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस से तीर्थयात्री से भरी बसों को कटरा के लिए रवाना करेंगे। इस मौके पर विधायक उमेश अग्रवाल भी मौजूद रहेंगे।
 
माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा शहर में श्रद्धा और आस्था का माहौल
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा-2019 की बदौलत पूरे गुरुग्राम शहर में श्रद्धा और आस्था का माहौल बना दिखाई दे रहा है। दर्शन यात्रा से लौटकर काफी श्रद्धालु अपने घरों में कन्या पूजन और प्रसाद तैयार करा रहे हैं जिसकी वजह से वैष्णों माता के दर्शन करने न जा पाने वाले लोग भी किसी न किसी रूप में इस अनुष्ठान में शामिल हो रहे हैं।
 
previous12next