धर्म

108 कुंडिया गौ संवर्धन गायत्री महायज्ञ का आयोजन एक से
पंचकूला गोपाष्टमी के उपलक्ष्य में पंचकूला गौशाला ट्रस्ट एवं गायत्री परिवार पंचकूला द्वारा 108 कुंडिया गौ संवर्धन गायत्री महायज्ञ का आयोजन माता मनसा देवी गौधाम में किया जा रहा है। यह आयोजन 1 नवंबर से 4 नवंबर तक चलेगा। इस संबंध में एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए पंचकूला गौशाला ट्रस्ट के प्रधान कुलभूषण गोयल ने बताया कि गायत्री परिवार के संतों द्वारा महायज्ञ एवं प्रवचन का किया जाएगा। जिसमें शुक्रवार 1 नवंबर को कलश यात्रा श्री माता मनसा देवी से शुरू होगी और पंचकूला गौधाम में समापन होगा।
 
छठ महापूजन के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराए प्रशासन: धर्मेन्द्र मिश्रा
गुरुग्राम भाजपा पूर्वांचल प्रकोष्ठ के गुरुग्राम जिला संयोजक धर्मेन्द्र मिश्रा ने कहा कि छठ महापर्व पूर्वांचल समाज के लोगों के आस्था का प्रतीक है। गुरुग्राम सहित पूरे हरियाणा में पूर्वांचल समाज के लाखों लोग छठ घाटों पर छठ माता का पूजन करते हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्र्राम में करीब दो दर्जन से अधिक स्थानों पर छठ पूजन होता है और इस दौरान दो दिनों तक 2 व 3 नवम्बर तक व्रती महिलाओं के छठ घाटों पर सुविधाओं की जरुरत होती है।
 
भगवान विश्वकर्मा के दिखाए मार्ग और शिक्षाओं पर चलना चाहिए : कल्याण
घरौंडा शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में भगवान विश्वकर्मा जयंती हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनाई गई। विश्वकर्मा मंदिर घरौंडा में श्री विश्वकर्मा जयंती समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें समाज के लोगों ने हवन व भंडारा किया। कार्यक्रम में विधायक हरविंद्र कल्याण ने बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की। उन्होंने समाज के लोगों और कारीगरों को भगवान विश्वकर्मा जयंती की शुभकामनाएं दी और कहा कि हमें भगवान विश्वकर्मा के दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए और उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करना चाहिए।
 
मंदिर मॉडल टाउन समालखा में गोवर्धन पूजा की गई
समालखात्नरघुनाथ मंदिर मॉडल टाउन समालखा में गोवर्धन पूजा के पावन अवसर पर आज विधिवत रघुनाथ मंदिर सभा के अध्यक्ष प्रदुमन गुल्याणी की अध्यक्षता में गोवर्धन पूजा की गई और कढ़ी चावल का प्रसाद वितरण किया गया इस अवसर पर रघुनाथ मंदिर के पुजारी पंडित बाबूराम शर्मा ने पूजा अर्चना की मंदिर के उप प्रधान इंदर लाल कुमार राजेंद्र टंडन मोहित गोयल शिवकुमार शर्मा हितेश कुमार नारायण दास मथुरादास बलवंत मल्होत्रा विनोद जैन काफी संख्या में महिलाएं उपस्थित थी।
 
श्रीमदभगवद् गीता की भूमिका पर सेमिनार का आयोजन
गुरुग्राम विश्वविद्यालय की ओर से शुक्रवार को भगवद् गीता पर सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसका विषय रहा ‘’चिकित्सा के क्षेत्र में भगवद् गीता की भूमिका’’। कार्यक्रम का आयोजन रोहतक में पंडित भगवत दयाल शर्मा यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ एंड साइंसेस के सुश्रुता ऑडिटोरियम में किया गया।
 
कार्तिक मास में ऐसे मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा
कार्तिक मास भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है। इसलिए मां लक्ष्मी को भी अत्यंत प्रिय है। इसी महीने भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं और सृष्टि में आनंद और कृपा की वर्षा होती है। इस महीने में मां लक्ष्मी धरती पर भ्रमण करती हैं और भक्तों को अपार धन देती हैं।
 
बनासकांठा का नाडेश्वरी माता का मंदिर है आस्था का केन्द्र
गुजरात के बनासकांठा के बॉर्डर पर नाडेश्वरी माता का मंदिर बना है। यह मंदिर आम लोगों के साथ-साथ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों के लिए भी आस्था और श्रद्धा का बहुत बड़ा धर्मस्थल बना हुआ है। बनासकांठा बॉर्डर पर जब भी किसी जवान की ड्यूटी लगती है तो वह ड्यूटी देने से पहले मंदिर में माथा टेक कर ही जाता है। ऐसी मान्यता है कि मां नाडेश्वरी खुद यहां जवानों की रक्षा करती हैं।
 
शरद पूर्णिमा का है विशेष महत्व
हिंदू शास्त्र के अनुसार सभी पूर्णिमाओं में आश्विन मास की पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। इस पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहते हैं। इस बार 13 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा है। ऐसी मान्यता है कि इस रात को चंद्रमा अपनी पूरी सोलह कलाओं के प्रदर्शन करते हुए दिखाई देता है। शरद पूर्णिमा को कोजागरी या कोजागर पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।
 
सेक्टर-9 ए में मनाया गया दशहरा
गुरुग्राम बीती रात सेक्टर 9 ए में सांस्कृतिक उत्सव मंच की ओर से दशहरा महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में आसपास के हजारों की संख्या में लोगों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। नव जन चेतना मंच के संयोजक वशिष्ठ कुमार गोयल ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से भाई चारे को बढ़ावा मिलता है। इस तरह के आयोजन होते ही रहने चाहिए उन्हें बड़ा गर्व है कि उनके साथियों ने इतना भव्य आयोजन करके लोगों का दिल जीतने का काम किया है।
 
प्रभु को प्रेम भाता है क्रोध और अभिमान नहीं : प्रदीप कृष्ण शास्त्री
पिंजौरत्नपिंजोर की धर्मपुर कॉलोनी में 29 सितंबर पहले नवरात्रे से श्रीमद देवी भगवत का आयोजन संयोजक अनीता रावत ,परमवीर सिंह एवं सूरज सिंह रावत की और से किया गया है जोकि 7 अक्टूबर तक चला।
 
विजयदशमी : हुआ रावण का अंत
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को विजयादशमी के मौके पर द्वारका के सेक्टर 10 स्थित दशहरा मैदान में रावण दहन किया। इससे पहले यहां पहुंचने के लिए मोदी ने दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में सवारी की। मोदी ने कहा- जय श्री राम! आप सबको विजयादशमी के पर्व की अनेक शुभकामनाएं। राम-कृ ष्ण ने सामूहिकता की शक्ति से परिचय कराया। हम भी इससे अपने संकल्पों को पूरा करें।
 
नवरात्रि पर्व का सातवां दिन : आज करें मां कालरात्रि की पूजा
माँ दुर्गा की सातवीं शक्ति कालरात्रि के नाम से जानी जाती हैं। इनके शरीर का रंग घने अन्धकार की तरह एकदम काला हैं। सिर के बाल बिखरे हुए हैं। गले में विद्युत की तरह चमकने वाली माला हैं। इनके तीन नेत्र हैं। ये तीनों नेत्र ब्रह्माण्ड के सदृश गोल हैं। इनसे विद्युत के समान चमकीली किरणें नि:सृत होती रहती हैं।
 
नवरात्रि पर्व का चौथा दिन आज मां कुष्मांडा की पूजा
सुरासम्पूर्णकलशं रूधिराह्रश्वलुतमेव च। दधाना हस्तपद्माभ्यां कूष्माण्डा शुभदास्तु मे।।
 
वल्र्ड संकीर्तन टूर ट्रस्ट ने की गायों की सेवा
होडल करमन बॉर्डर के निकट बीमार पशुओं के लिए वल्र्ड संकीर्तन टूर ट्रस्ट के तत्वावधान में संचालित गौ सेवा धाम हॉस्पिटल में स्विट्जरलैंड व फ्रांस की विदेशी महिलाओं के ग्रुप ने पहुंच कर अस्पताल में चल रही सेवाओं को नजदीक से देखा और स्वयं गायों की सेवा भी करी। अस्पताल में गायों की होने वाली सेवाओं को देखने आयी एक विदेशी महिला ने बताया की इस से पहले उन्होंने अपने 30 साल के जीवन में अभी तक इस तरह की सेवा नहीं देखी है।
 
गुरु मान्यो ग्रंथ चेतना समागम व कीर्तन दरबार का आयोजन
पंचकूला श्री गुरु देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित गुरु मान्यो ग्रंथ चेतना समागम व कीर्तन दरबार सेक्टर 20 मेन मार्केट पंचकूला में बड़ी श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया गया। कीर्तन दरबार के संबंध में जानकारी देते हुए समागम के प्रबंधक जोगिंदर सिंह रेखी बताया कि समागम में गुरचरण सिंह रसिया, भाई जोगिंदर सिंह रियार, ज्ञानी हरमन सिंह अलवर वाले , भाई बलप्रीत सिंह लुधियाने वाले,भाई जसकरण सिंह जी पटियाला वाले, भाई रविंदर सिंह जी हजूरी रागी श्री दरबार साहब अमृतसर ने गुरबाणी कीर्तन द्वारा संगत को निहाल किया। समागम के दौरान दिशा वूमैन वेलफेयर ट्रस्ट के अध्यक्ष हरदीप कौर विर्क को विशेष तौर पर सम्मान किया गया। इस अवसर पर ज्ञानी हरमन सिंह अलवर वालों अपनी कथा धारा संतो को गुरबाणी के साथ जोडऩे का प्रयत्न किया। फागुन के संबंध में अधिक जानकारी देते हुए भाई जोगिंदर सिंह रखी ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को को समर्पित यह कार्यक्रम इलाके की संगतों के सहयोग से करवाया जा रहा है। भाई रेखी ने बताया कि नौजवान पीढ़ी को नशों से दूर रखने के लिए धर्म से जोड़े रखने के लिए ऐसे कार्यक्रम करवाने अति आवश्यक है।
 
गुरुग्राम औघोगिक क्षेत्र में भी धूमधाम से मना विश्वकर्मा दिवस
गुरुग्रामत्नविश्व के निर्माता भगवान विश्वकर्मा जयंती शहर के साथ साथ औघोगिक क्षेत्र में भी हजारों कारखानों, दुकानों, संस्थानों में मनाई गई। इसके साथ साथ कारीगरों के अपने वर्कशॉप, घरों में मशीनों, औजारों की भगवान विश्वकर्मा मूर्ति को पुष्पार्जित करके हवन किया, पूजा-अर्चना, आरती की तथा अपने कार्यों की फलने-फूलने की कामना की।
 
मिलेनियम सिटी में गूंजे भगवान पाश्र्वनाथ के गीत
गुरुग्रामत्नसोमवार को यहां जैकबपुरा स्थित श्री 1008 पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर की ओर से दसलक्षण महापर्व के मौके पर भव्य शोभा यात्रा शहर में निकाली गई। इस दौरान लोगों को अहिंसा के साथ जीने की प्रेरणा देते हुये भगवान पाश्र्वनाथ की प्रतिमा को भव्य रथ पर सवार किया गया। सात बैंडों की मधुर धुनों पर सात झांकियों में भगवान पश्र्वनाथ की प्रतिमा को रथ में सवार करके शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा से पूर्व मंदिर के बाहर ही बैंड बाजों के साथ शहनाई वादन भी होता रहा। श्रद्धा का केंद्र बिंदू बने सदर बाजार के जैन मंदिर क्षेत्र में आम लोगों ने भी श्रद्धा से सिर झुकाते हुये भगवान पाश्र्वनाथ को नमन किया। मंदिर कमेटी के प्रधान नरेश जैन, उप-प्रधान रविंद्र जैन, महामंत्री अशोक कुमार जैन, सह-मंत्री जैनेंद्र जैन और कोषाध्यक्ष शैलेंद्र जैन ने बताया कि जैन मंदिर से शुरू हुई झांकियां सदर बाजार, सोहना चौक, भूतेश्वर मंदिर, बसई रोउ पर जैन नसिया पर पहुंची। इस दौरान शोभा यात्रा में भगवान श्री पाश्र्वनाथ की प्रतिमा को लेकर अजय कुमार जैन विराजमान हुये। वहीं सारथी के रूप में विजेंद्र कु मार जैन, कुबेर के रूप में अमित जैन, किशन जैन, संदीप जैन विराजमान रहे।
 
श्रीमद् भागवत कथा के उपलक्ष्य में भव्य कलश यात्रा
पंचकूला दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से मेला ग्राउंड, शालीमार माल के पास, सेक्टर 5 पंचकूला में 15 से 21 सितम्बर तक सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। जिसका समय प्रतिदिन सांय 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक रहेगा।
 
पूर्वजों के प्रति आभार और श्रद्धा व्यक्त करने की विधि है श्राद्ध
श्राद्ध क्यों : सनातन हिन्दू धर्मावलम्बियों ने पूर्व पुरूषों के प्रति आभार, आदर और श्रद्धा व्यक्त करने के लिए अपने धर्म शास्त्रों के निर्देशानुसार जिस विधि को अपनाया है। उसका नाम है श्राद्ध। श्राद्ध शब्द की उत्पत्ति श्रद्धा स े हर्इु ह।ै पलु स्त्य स्मृति वाय ु परु ाण श्राद्ध तत्व आदि गथं्र ो ं म ें इस कर्म को इन शब्दों में परिभाषित किया है।
 
शीतला माता मंदिर में नवरात्र मेला २९ से
गुरुग्राम शीतला माता मंदिर में 29 सिंतबर से 7 अक्टूबर तक नवरात्र मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले को शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित करने के लिए माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतपाल शर्मा द्वारा संबंधित अधिकारियों तथा सदस्यों की बैठक ली गई।
 
previous1234next