Breaking News
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता   |  अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई  |  कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल  |  आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग  |  कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त  |  संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई  |  स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है  |  भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की   |  

महिला / युवा

हिमाचल प्रदेश में आयोजित एनटीएसई (स्टेज-1) में आकाश लाईव की विद्यार्थी अनाहिता शर्मा बनीं स्टेट टॉपर
 
रितु फोगाट का विजयी क्रम जारी, जीता दूसरा मुकाबला
 
सरकार को बेरोजगारी खत्म करने के लिए कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत है : बजरंग गर्ग
सरकार को हरियाणा में जो डद्योग बंद हो रहे है व पलायन कर रहे है उसे बचाने के लिए कारगर कदम उठाने चाहिए
 
28 मार्च को ध्वजा यात्रा के साथ होगा श्याम बाबा का जागरण |
 
जुरी ब्यूटी एकेडमी में प्री-करवाचौथ बैश मनाया गया
चंडीगढ़त्नज़ुरी ब्यूटी एकेडमी में बुधवार को उत्साह और उमंग के साथ प्री-करवाचौथ बैश मनाया गया जिसमें स्टाफ और छात्राओं ने कई मस्ती भरी गतिविधियों में भाग लिया। बहु-रंग की चूडिय़ों के साथ पारंपरिक परिधानों में भाग लेते हुए स्टाफ और छात्राओं ने पेह्रश्वपी पंजाबी गीतों की धुन पर नृत्य किया। छात्राओं ने इस अवसर पर हाथों पर विभिन्न मेहंदी डिजाइन भी लगाए। जुरी ब्यूटी एकेडमी के सीईओ अजय शर्मा ने कहा कि यह समारोह इस त्यौहार से जुड़ी हमारी संस्कृति और रीति-रिवाजों को पुनर्जीवित करने का एक प्रयास था, इसके अलावा अकादमी के छात्राओं को मस्ती भरे माहौल में समय गुजारा।
 
स्कूल में छात्राओं की आत्म रक्षा-सुरक्षा पर सेमिनार
घरौंडा भारत विकास परिषद शाखा घरौंडा द्वारा सांस्कृतिक पखवाड़े के अंतर्गत स्थानीय स्कूल में छात्राओं की आत्म रक्षा व सुरक्षा पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें 9वीं से 12वीं तक की लगभग 110 छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दीपक जैन डायरेक्टर जैन स्कूल व जगभूषण प्रधानाचार्य जैन स्कूल ने भाग लिया।
 
गांव जमालपुर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम
घरौंडा > भारत विकास परिषद शाखा घरौंडा द्वारा आज अपने सांस्कृतिक पखवाड़े के अंतर्गत गांव जमालपुर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गांव जमालपुर के सरपंच सोहन सिंह जी ने शिरकत की। इस कार्यक्रम की प्रकल्प प्रमुख संगीता जग्गा व रेणु गर्ग रही।
 
महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सबसे पहला कदम रोजगार पाकर आत्मनिर्भर बनना है : मल्होत्रा
पानीपत एलिमेंट्री एंड टेक्निकल स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा गॉव बिचपड़ी की ज्योति कॉलोनी में नि:शुल्क सिलाई कैंप का उद्घाटन किया गया। इसमें महिलाओं को नि:शुल्क सिलाई सीखा कर उन्हें रोजगार उन्मुख बनाया जाएगा। यह कोर्स 3 महीने का है जिसके लिए आयु सीमा 14 से 60 वर्ष रखी गई है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता ओमवीर सिंह पंवार रहे।
 
महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए किया जागरूक
करनालत्न1 से 7 अगस्त तक चले विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतिम दिन जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण करनाल की पैरालीगल वॉलिन्टियर रीटा ने गाँव दाहा में महिलाओं को स्तनपान कराने बारे जागरूक किया। इस मौके पर उन्होंने उपस्थित महिलाओं को बताया की शिशु के लिए गाढा पीला चिपचिपा युक्त माँ के स्तन का दुध कोलेस्ट्रम सम्पूर्ण आहार होता है जिसे बच्चें के जन्म के तुरन्त बाद 1 घटें के भीतर ही शुरू कर देना चाहिए और 6 महीने तक सिर्फ माँ का गाढ़ा पीला दुध ही बच्चे को देना चाहिए। उन्होंने बताया कि स्तनपान कराने से माँ और शिशु दोनों को फायदा होता है। स्तनपान करने से शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती हैं जबकि स्तनपान महिलाओं को गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर और ऑस्टियोपोरिसिस से दूर रखता हैं, साथ-ही साथ स्तनपान माँ की शिशु के साथ विशेष बॉडिंग स्थापित करता है जिससे माँ को अकेलापन महसूस नही होता और वह खुश रहती है।
 
महिलाओं की सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस पूर्ण रूप से अलर्ट महिलाओं को भी अच्छे बुरे की पहचान करके बुराई का विरोध करना चाहिए : सुनीता
पानीपत जिला पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार के दिशा निर्देशों व उप पुलिस अधीक्षक महिला विरूध अपराध पूजा डाबला के नेत्रत्व मे जिला पुलिस द्वारा महिला विरूध अपराधों पर अंकुश लगा महिलाओं/छात्राओं को सुरक्षित माहौल प्रदान करने के उद्देश्य से स्कूल, कालेज व कॉलोनियों मे जाकर महिलाओं/छात्राओं को सुरक्षा संबधि, महिला हेल्पलाइन नंबर व दुर्गा शक्ति एप बारे जानकारी दे जागरूक करने का विशेष अभियान चलाया गया है।
 
महिलाएं बेझिझक अपनी समस्या महिला पुलिसकर्मियों को बता सकती है : पूजा
पानीपत पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार के दिशा निर्देशों व उप पुलिस अधीक्षक महिला विरूध अपराध पूजा डाबला के नेत्रत्व मे जिला पुलिस द्वारा विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत उप पुलिस अधीक्षक पूजा डाबला ने महिला थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर रेखा व उनकी टीम को साथ ले जाटल रोड़ पर स्थित फैक्ट्री मे कार्य करने वाली महिलाओं को व गर्वनमेंट सीनियर सकेंडरी स्कूल वधावा राम कॉलोनी मे छात्राओं को आत्म रखा के गुर सिखाने के साथ-साथ महिला हेल्प लाईन नंबर, दुर्गा शक्ति ऐप बारे जानकारी दे जागरूक किया।
 
सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच
समालखात्नसामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की जांच डॉ. निधि दहिया द्वारा की गई। कैंप का शुभारम्भ एसएमओ डॉ. पवन ने किया। डॉ. निधि दहिया ने जांच के साथ ही गर्भावस्था के दौरान लिए जाने वाले पौस्टिक आहार व सावधानियों के बारे में महिलाओं को विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि महिलाओं को अपने आहार में हरी सब्जियां, फल, जूस का प्रयोग करना चाहिए तथा अधिक पानी पीना चाहिए। उन्हें समयसमय पर जरूरी टैस्ट भी करवाने चाहिए। खंड विस्तार शिक्षक राजेश गाहल्याण ने बताया कि हर महीने की नौ तारीख को ये कैंप लगाया जाता है। इस अवसर पर सन्तोष, सुरेन्द्र, शीला, बलराज का विशेष सहयोग रहा।
 
बच्चों और महिलाओं की स्कीमों को प्रभावशाली तरीके से लागू किया जाए
चंडीगढ़ सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने विभाग के उच्च अधिकारियों को साथ लेकर राज्य के समूह जि़ला प्रोग्राम अधिकारियों के साथ मीटिंग करके बच्चों और महिलाओं के लिए चलाईं जाती कल्याण स्कीमों की समीक्षा करके इनको प्रभावशाली तरीके से लागू करने के निर्देश दिए। सैक्टर-9 स्थित पंजाब सिविल सचिवालय2 में कमेटी रूम में चली मैराथन मीटिंग में चौधरी ने हर स्कीम की समीक्षा की और फैसला किया कि वह खुद दो महीनों के बाद इसी तरह जि़ला प्रोग्राम अधिकारियों के साथ मीटिंग करके सभी स्कीमों की प्रगति का जायज़ा लिया करेंगे जबकि विभाग के उच्च अधिकारी हर महीने मीटिंग किया करेंगे। राजी पी.श्रीवास्तवा ने कैबिनेट मंत्री का स्वागत किया जबकि डायरैक्टरी गुरप्रीत सपरा ने मीटिंग की कार्यवाही चलाई।
 
शिक्षित नवयुवतियों के लिए महिला टेलर प्रशिक्षण कार्यक्रम
रूडसेट संस्थान में शिक्षित नवयुवतियों के लिए महिला टेलर प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया। इस अवसर पर हरियाणा विश्वकर्मा विश्वविद्यालय के सहायक उप निदेशक विक्रम बंसल ने मुख्य अतिथि तथा मिसेज हरियाणा रीतू कटारिया ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।
 
गांव डांडमा में महिलाओं एवं युवतियों के लिए सिलाई एवं कढ़ाई सेंटर
रोहतक ग्राम डांडमा लगभग 40 किलोमीटर दूर, जिला चरखी दादरी के तहत हरियाणा में स्थित है। धार्मिक एवं सामाजिक कार्यों में अग्रणी प्रेमलता वर्मा जो की, के डी फाउंडेशन की महिला विंग की अध्यक्षा भी है नें ग्राम डांडमा में वर्तमान में महिलाओं के लिए सिलाई एवं कढ़ाई सेंटर की व्यस्था की है ।
 
किड्जी प्री स्कूल के 7वें समर सफारी शो 2019 का समापन समारोह
चंडीगढ़त्नलेडी गवर्नर हरियाणा सरस्वती देवी आज पंचकुला के सेक्टर 12 स्थित किड्जी प्री स्कूल के 7वें समर सफारी शो 2019 के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुई। उनके साथ उनकी बेटी सुनंदा और कंचन भी थी। इस अवसर पर पपेट शो, मैजिक शो, थ्री डी ह्रश्वलेनेटोरियम शो व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। लेडी गवर्नर सरस्वती देवी ने बच्चों को आशीर्वाद दिया।
 
पद ग्रहण समारोह में बच्चों ने ली पद एवं गोपनीयता की शपथ
समालखा हरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में पद ग्रहण अलंकार समारोह का आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ चेयरमैन सुभाष वर्मा तथा प्रिंसिपल पुष्प ठाकुर ने कहा किया। हैड ब्वाय व गर्ल तथा हाउस कैह्रश्वटन बनाए गए बच्चों को बैज लगाकर अलंकरित किया गया। कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों को मुग्ध कर दिया। ब्लॉक ए से श्रीकांत व कोमल को हेड ब्वाय व हैड गर्ल चुना गया। हरभजन व वंदना को क्लचरल एक्टिविटी कैह्रश्वटन, मोहित व वरालिका को स्पोर्टस कैह्रश्वटन, रक्षित व तन्नू को डिसीपलिन कैह्रश्वटन बनाया गया। वहीं ब्लॉक डी से वंश व पलक को हैड ब्वॉय जबकि हिमांशु, साहिल व इशिका, तमन्ना को डिसीपलिन कैह्रश्वटन चुना गया। प्रिंसिपल पुष्प ठाकुर ने बच्चों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाते हुए कहा कि इससे उनमें नेतृत्व करने की क्षमता विकसित होती है। साथ ही आत्मविश्वसास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि दूसरे बच्चों को भी इनसे प्रेरणा मिलती है। वहीं चेयरमैन सुभाष वर्मा ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए हरे कृष्णा स्कूल कटिबद्ध है। शिक्षा को ही उन्होंने सेवा का माध्यम बनाया हुआ है। स्कूल में समय-समय पर इस तरह के आयोजन किए जाते हैं। इस अवसर पर स्कूल स्टाफ उप-िस्थत था।
 
महिला सशक्तीकरण का उत्सव हर दिन महिला दिवस है
गुरुग्राम कला प्रेमियों (इंडिया) गैलरी, डीएलएफ फेज 1, गुडग़ांव में कला प्रेमियों और पारखी लोगों के लिए 25 जुलाई, 2019 तक वह प्रदर्शनी चल रही है। कलाकार, कला समीक्षक और सोशल एक्टिविस्ट इंडिया गैलरी डॉ मीनू कुमार ने सोशियो क्रिएटिव मूवमेंट के साथ महिला सशक्तीकरण का जश्न मनाया, जो एक एकल शो है, जो आत्मा के नारीवाद को दर्शाता है।
 
महिलाओं में प्रतिभा बहुत लेकिन लीडरशिप के अवसर कम
चंडीगढ़ मिसेज इंडिया इंटरनेशनल-2017 नीतू प्रभाकर ने कहा है कि महिलाओं में प्रतिभा बहुत है लेकिन दस में से एक ही महिला को नेतृत्व अथवा लीडरशिप का मौका मिलता है। महिलाएं कौशल विकास में आगे हैं। इसके बावजूद कारपोरेट अथवा उद्योग जगत में महिलाओं को पुरूषों के मुकाबले वेतन भी कम मिलता है।
 
स्कूली बच्चों ने किया तरावड़ी के शीशगंज गुरुद्वारे का भ्रमण
तरावड़ी। तरावड़ी के ऐतिहासिक गुरुद्वारा शीशगंज साहिब नौंवी पातशाही में स्कूली बच्चों ने गुरुओं के इतिहास से रूबरू होते हुए ऐतिहासिक जानकारी अर्जित की। करनाल इंटरनैशनल स्कूल कुंजपूरा सुभरी के बच्चों को गुरुद्वारे का भ्रमण करवाया गया। इस अवसर पर स्कूल के सभी स्टाफ सदस्य भी मौजूद रहे। गुरुद्वारे में पहुंचने पर बच्चों को लंगर चखाने के साथ-साथ उन्हें गुरुओं के दिखाए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी तरावड़ी के प्रधान प्रताप सिंह सकतर, मीत प्रधान सूरत सिंह समेत अन्य कमेटी के सदस्यों ने बच्चों को गुरुओं के इतिहास से रूबरू करवाते हुए उन्हें सिखों द्वारा दी गई कुर्बानी की जानकारी से भी अवगत करवाया। स्कू ली बच्चों के साथ-साथ स्टाफ सदस्यों ने भी गुरुद्वारा परिसर में नत्मस्तक होकर श्रमदान भी किया। बच्चों ने श्री गुरु तेग बहादुर साहिब हिंद की चादर के इतिहास की जानकारी हासिल की।
 
previous12next