शिक्षा/रोजगार

बोल हरियाणा के डिह्रश्वटी सीएम दुष्यंत चौटाला प्रदेश के युवाओं को एचटेट परीक्षा देने 50 किमी से अधिक नहीं जाना पड़ेगा
नई दिल्ली/चंडीगढ़ हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश के युवाओं को भविष्य में होने वाली एचटेट की परीक्षा के लिए 50 किलोमीटर से अधिक का सफर तय नहीं करना पड़ेगा तथा प्रदेश सरकार धान का एक-एक दाना खरीदेगी।
 
धूमधाम से प्रताप पब्लिक स्कूल में मनाया दीपावली पर्व
तरावड़ीत्न प्रताप पब्लिक स्कूल तरावड़ी में दीपावली पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। कार्यक्र्रम का संचालन स्कूल की अध्यापिका पारूल व आशिमा ने किया। स्कूल की प्रधानाचार्या गुरविन्द्र चावला ने कहा कि दीपावली प्रमुखतया हिन्दुओं का त्योहार माना जाता है। हिन्दू धर्म में अनेक सम्प्रदाय के लोग हैं। ये सभी लोग इस त्योहार को अलग-अलग आधारों पर मनाते हैं। भगवान राम चौदह वर्ष का वनवास काटकर इस दिन अयोध्या पधारे थे। चावला ने कहा कि प्रसिद्ध वेदांती स्वामी रामतीर्थ का जन्म एवं देहावसान भी इसी दिन हुआ। इसका संबंध भगवान कृष्ण से भी है। उनके द्वारा किए गए नरकासुर वध के दूसरे दिन दीवाली मनाई जाती है। इस अवसर पर स्कूल स्टॅाफ मौजूद रहा।
 
जीडी गोयंका स्कूल में बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया दीपावली पर्व
पानीपतत्नस्थानीय जी.डी.गोयंका पब्लिक स्कूल में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ दीवाली पर्व मनाया गया। कार्यक्रम में अनेक रंगारंग कार्यक्रमों की धूम रही। सर्वप्रथम प्री प्राइमरी के नन्हें-मुन्ने राजदुलारों ने आई दिवाली आई दिवाली सामूहिक गीत द्वारा सबका ध्यान आकर्षित किया। कुछ ह्रश्वयारे बच्चों ने अपनी तुतलाती आवाज में भाषण के माध्यम से दिवाली की महत्ता बताई। तदोपरांत के.जी. कक्षा के छात्रों ने ‘दिवाली आई रे खुशियां लाई रे’ कक्षा ग्यारहवीं से भूमिका ने रघुकुल रीत सदा चली आई पर नृत्य कर बुराइयों को छोडऩे का संदेश देते हुए सबको आकर्षित किया। विद्यालय के चेयरमैन अतुल जैन और प्रधानाचार्या मधु अग्रवाल ने सभी को दिवाली पर हार्दिक बधाई दी। जैन ने सभी को प्रदूषण मुक्त दिवाली बनाने के तरीके समझाते हुए कहा कि बम पटाखों से निकलने वाले धुआ वातावरण को प्रदूषित करता है व अस्थमा रोगियों के लिए जानलेवा हो सकता है। अत: सब को प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने की शपथ लेनी चाहिए।
 
ब्रिलिएंस वल्र्ड स्कूल में बाल यौन शोषण के उन्मूलन पर कार्यशाला
पंचकूलात्न बाल यौन शोषण के उन्मूलन पर रोटरी क्लब के सहयोग से एक कार्यशाला का आयोजन ब्रिलिएंस वल्र्ड स्कूल में ग्रेड से आठवीं के लिए किया गया था। छात्रों को ज्ञात चेहरों द्वारा किए गए अपराधों के बारे में जागरूकता दी गई। उन्हें सही और गलत उन्नति और परिस्थितियों से निपटने के तरीकों के बारे में सिखाया गया। बातचीत बहुत प्रभावी थी क्योंकि छात्रों ने बहुत अच्छी प्रतिक्रिया दी। यह समय की जरूरत है कि छात्रों को जोखिम से अवगत कराया जाए जिससे बच्चों को उजागर किया जा सके और उन्हें खुद को बचाने के लिए सशक्त बनाया जा सके।
 
एसएमडी लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल में विश्व खाद्य दिवस मनाया गया
पंचकूलात्नएसएमडी लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल सेक्टर-2 पंचकूला में विश्व खाद्य दिवस मनाया गया। यह दिन दुनिया भर में हर साल अक्टूबर में मनाया जाता है। छात्रों से कहा गया कि वे शादी के कार्यों, जन्मदिन की पार्टियों आदि में भोजन बर्बाद न करें। उन्होंने जरूरतमंदों को भोजन देने का संदेश देते हुए रंगकर्म भी किया। विशेष सभा का आयोजन किया गया जिसमें प्राचार्य दीपिका ने कहा कि विश्व खाद्य दिवस वैश्विक भूख से निपटने के लिए समर्पित कार्रवाई का दिन है। निर्देशक नरेश गुप्ता ने कहा कि बच्चों को कम उम्र से करुणा सिखाना अच्छा होगा।
 
मंत्री ने इंडो-कैनेडियन अकादमिक प्रतिनिधिमंडल को किया रवाना
चंडीगढ़त्नपंजाब के उच्च शिक्षा मंत्री, तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने आज पंजाब अनएडिड कॉलजिज़ एसोसिएशन (पुक्का) के 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को हरी झंडी दिखा कर कैनेडा के लिए रवाना किया। प्रतिनिधिमंडल का उद्देश्य कैनेडा के विभिन्न कॉलेजों और यूनिवर्सिटियों और पुक्का सदस्यों के बीच रणनीतक तालमेल की संभावनाओं संबंधी बातचीत करना है। उच्च शिक्षा मंत्री ने पुक्का प्रतिनिधिमंडल को इस उपराले के लिए बधाई देते हुये कहा कि पंजाब सरकार शिक्षा के मानक को ऊँचा उठाने के लिए पंजाब के कॉलेजों में बुनियादी ढांचे, टैकनोलिजी, कोर्स पाठ्यक्रम, प्रैक्टिकल और कौशल प्रशिक्षण आदि को अपग्रेड करने के लिए वचनबद्ध है जिससे इसको अंतरराष्ट्रीय स्तर का साथी बनाया जा सके। यह भारतीय और अंतरराष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली के बीच संतुलन बनाये रखने में सहायता करेगा, जिससे पंजाब के नौजवानों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समान नौकरी के मौके पैदा होंगे।
 
जोनल यूथ फेस्ट में विद्यार्थियों की धूम, लगी पुरस्कारों की झड़ी
पंचकूलात्नअंबाला कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड अह्रश्वलाइड रिसर्च में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के द्वारा आयोजित जोनल यूथ फेस्टीवल की विभिन्न प्रतियोगिताओं में सेक्टर -1 कॉलेज, पंचकूला के विद्यार्थियों का दबदबा रहा। आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में से 12 प्रतियोगिताओं में कॉलेज के विद्यार्थियों ने अपना स्थान सुनिश्चित किया। जोनल यूथ फेस्टीवल में अंबाला मंडल के कुल 20 कॉलेजों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. अर्चना मिश्रा ने सभी विजेता विद्यार्थियों सहित समन्वयकों को बधाईयां प्रेषित करते हुए उनकी पीठ थपथपाई। सौजन्य भेंट में विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्होंने कहा कि सभी विजेता विद्यार्थियों ने कॉलेज की उपलब्धियों के फलक को विस्तार दिया है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि कॉलेज के छात्रों ने हमेशा से ही सांस्कृतिक एवं साहित्यिक गतिविधियों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर आयोजित विभिन्न खेल स्पर्धाओं में जीत हासिल की है।
 
स्कूल में अंगे्रजी विषय की प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन
समालखात्नमहावटी स्थित महावटी स्पोर्टस स्कूल में अंगे्रजी विषय की प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमे मिल्खा सिंह सदन, कपिल देव सदन,चंदगीराम सदन व ध्यानचंद सदन ने भाग लिया। मंच का संचालन पवन गाहल्याण व प्रदीप गोस्वामी के द्वारा किया गया। चंदगीराम सदन ने बाकी सभी सदनों से श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल किया। स्कूल संचालक मेहर सिंह देशवाल ने विजेता सदन के प्रभारी पूनम त्यागी व उनके साथी मंजू देशवाल व पवन गाहल्याण को बधाई देते हुए भविष्य में इसी तरह कठिन परिश्रम करके सभी विद्यार्थियो को भारत का एक अच्छा नागरिक बनाने के लिए प्रेरित किया। मौके पर उपस्थित स्कूल प्रंबधक पिंकी देशवाल, मुख्याध्यापक विष्णु कुमार वर्मा, एचओडी ज्योति वत्स, एचओडी अतेश देशवाल व अन्य सभी सदस्यों ने विजेता सदन को बधाई देते हुए सभी के मंगल भविष्य की कामना की।
 
शिक्षकों ने रामायण का मंचन, बच्चों को बताया दशहरा का महत्व
घरौंडात्न मधुबन स्थित डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में विजयादशमी महोत्सव मनाया गया। इसके तहत रामायण मंचन से लेकर भाषण व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कनिष्ठ वर्ग के अध्यापकों ने रामायण का मंचन किया। अध्यापकों ने स्वयं विभिन्न पात्रों की भूमिका निभाकर बालकों का मन मोहा और बुराई पर अच्छाई की विजयी के महत्व से परिचित करवाया। मंचन के दौरान माता कैकई का दशरथ से दो वचनों की मांग करना, राम वनगमन, सीता हरण, सीता माता की खोज, लंकादहन, लक्ष्मण मूर्छा तथा रावण वध प्रसंग का अभिनय किया गया। इसके साथ ही रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले जलाए गए। वहीं वरिष्ठ वर्ग में दशहरा पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग व मास्क मेकिंग प्रतियोगिता में बच्चों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया गया। स्कूल प्रधानाचार्य मंतोष पाल सिंह ने कहा कि दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। अधर्म कितना भी बलशाली क्यों न हो, धर्म के समक्ष बहुत ही छोटा और शक्तिहीन होता है। दशहरा हम सबको मिलजुलकर मनाना चाहिए।
 
एसएमडी लिटिल चैम्ह्रश्वस स्मार्ट स्कूल में दशहरे का आयोजन
पंचकूलात्नएसएमडी लिटिल चैम्पस स्मार्ट स्कूल, सेक्टर 2, पंचकूला के छात्रों ने दशहरे का पर्व धूमधाम से मनाया। सभी छात्र रामायण के विविध पात्रों जैसे राम, सीता, लक्ष्मण, हनुमान, रावण, लव, कुश आदि की वेशभूषा में आये थे। बच्चों ने बाल रामायण का पाठ किया। प्रिंसीपल दीपिका लूथरा ने शिक्षकों के प्रयासों की सराहना की। डायरेक्टर नरेश गुप्ता ने विद्यार्थियों से भगवान राम की शिक्षाओं का पालन करने, मर्यादा में रहने और अपने बुजुर्गों का सम्मान करने को कहा।
 
बचपन ह्रश्वले स्कूल में दशहरा का त्योहार मनाया गया
जीकरपुरत्नबचपन ह्रश्वले स्कूल में दशहरा का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। छात्रों को दशहरा के महत्व के बारे में बताया गया। आयोजन के लिए रावण के पुतले को जलाया गया। बच्चों को छोटे राम, लक्ष्मण और सीता के रूप में कपड़े पहनाए गए। बचपन ह्रश्वले स्कूल के छात्रों द्वारा एक छोटी सी स्किट का आयोजन किया गया था। छोटे-छोटे बच्चों को मिठाइया भी वितरित की गई। मुक्ता शर्मा ने छात्रों से भगवान राम की शिक्षाओं का पालन करने और मर्यादित जीवन जीने और अपने बुजुर्गों का सम्मान करने को कहा।
 
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में गुरु नानक जी के विचारों पर हुई चर्चा
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में गुरु नानक जी के 550वें प्रकाश उत्सव के अवसर पर गुरु ग्रंथ साहिब जी और गुरु नानक जी के विचारों पर सामूहिक चर्चा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय की अलग-अलग विभाग से कई छात्रों ने हिस्सा लिया। जिसमें छात्रों ने अपने- अपने विचार गुरु ग्रंथ साहिब जी को लेकर रखे।
 
मैं शिक्षा और चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए काम करूंगा : संजय
पानीपत शहरी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार संजय अग्रवाल ने वीरवार को अपने पहले चुनावी कार्यालय का उद्घाटन जीटी रोड स्थित गौ-शाला मंडी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरेंदर बुल्ले शाह से करवाया। इस मौके पर विरेंद्र बुल्ले शाह ने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी भारी मतों के अंतर से यह चुनाव जीतेंगे।
 
बीजेपी के राज में बेरोजगारी और अराजकता का माहौल: कुमारी शैलजा
पलवल कांग्रेस पार्टी की प्रदेशाध्यक्षा कुमारी शैलजा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की नितियों पर चलने वाली बीजेपी की कथनी व करनी में बहुत फर्क है। बीजेपी सरकार ने राष्ट्रपिता के नाम से जनता से वोट बटोरने का काम किया है। आज देश में चारों ओर अराजकता का माहौल है। भूखमरी, बरोजगारी व कानून व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हुई पड़ी है। एक ओर से बीजेपी स्वच्छता अभियान के प्रति शहरों व गावों को साफ सूथरा रखने की बात कह रही है वहीं दूसरी ओर जगह-जगह लगे यह कूड़े के ढेर लोगों को मुंह चिढ़ा रहे हैं।
 
एसएमडी लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल सेक्टर-2 पंचकूला में मनाई गांधी जयंती
पंचकूला एसएमडी लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल सेक्टर 2 पंचकूला ने स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय अभियान के अभियान के साथ गांधी जयंती मनाई। समारोह में उपस्थित सभी छात्रों, कर्मचारियों और अन्य लोगों ने संकल्प लिया कि वे अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त रखेंगे। छात्रों ने स्वच्छता, बुरा न देखो , बुरा न सुनो, बुरा न सुनो की थीम के चित्र बनाए। अरिहंत ने गांधीजी के रूप में कपड़े पहने। विराज सिंह ने गांधीजी पर कविता का पाठ किया। प्रिंसिपल दीपिका ने छात्रों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन और आदर्शों और स्वच्छता के महत्व पर कुछ प्रकाश डालते हुए संबोधित किया। उन्होंने उन्हें स्वच्छता और स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। निदेशक नरेश गुप्ता ने कहा कि यह समारोह स्वच्छता की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपक्रम था।
 
प्रशासनिक सेवाओं के विद्यार्थी तैयार कर रहा विश्वविद्यालय
गुरुग्राम श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की ओर से स्कील परिषद् की तीसरी बैठक का आयोजन किया गया जिसमें शैक्षणिक कार्यक्रमों को लेकर विभिन्न प्रकार के निर्णय लिये गये। बैठक की अध्यक्षता कुलगुरू राज नेहरू ने की एवं अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि लोक कलाओं से प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा पास करने तक जिस प्रकार के कौशल की आवश्यकता है।
 
देश भर के शिक्षा विशेषज्ञों ने जीरकपुर में आयोजित आईईएस 2019 में भाग लिया
जीरकपुर स्मार्ट सर्किट्स इनोवेशन प्रा. लिमिटेड ने होटल पार्क ह्रश्वलाजा जीरकपुर में आईईएस 2019 का आयोजन किया। इस आयोजन में शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञों की उल्लेखनीय उपस्थिति रही। आयोजन में पूरे भारत के 150 से अधिक संस्थानों के विशेषज्ञों ने भाग लिया।
 
गुरुग्राम विवि और आईआईएलएम विवि के बीच समझौता
गुरुग्राम विश्वविद्यालय और आईआईएलएम विश्वविद्यालय, गुरुग्राम के बीच सोमवार को एक समझौता हुआ, जिसके तहत दोनों संस्थान शिक्षण, शोध और तकनीक को विकसित करने के लिए मिलकर काम करेंगे। गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ. मार्कण्डेय आहूजा जी और आईआईएलएम की माननीय कुलपति डॉ. सुजाता साही ने समझौते पर हस्ताक्षर किये।
 
साइंटिफिक कांफ्रेंस में 70 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया
मोहाली विभिन्न पैरामेडिकल कोर्सेस कर रहे 70 से अधिक स्टूडेंट्स ने वीरवार को मोहाली में स्थित टेक महिंद्रा स्मार्ट एकेडमी फॉर हेल्थकेयर में आयोजित एक दिवसीय ‘साइंटिफिक कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया। ये कॉन्फ्रेंस टेक महिंद्रा लिमिटेड की सीएसआर विंग, टेक महिंद्रा फाउंडेशन की एक पहल थी।
 
बिग बैंग एज टेस्ट के जरिए छात्रों की प्रतिभा का आंकलन
नई दिल्ली/ सोनीपत उच्च अग्रणी कोचिंग संस्थान, फीटजी ने देश भर में बिग बैंग एज टेस्ट की घोषणा की। यह टेस्ट कक्षा पांच से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए देश का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय आंकलन होगा। वर्षों से बिग बैंग एज टेस्ट देश भर में सबसे पसंदीदा आंकलन मंच के तौर पर उभरा है। फीटजी द्वारा आयोजित बिग बैंग एज टेस्ट का उद्देश्य छात्रों की सफलता रूपी उनकी प्रयास को इस प्रमुख आकादमिक कार्यक्रत से जोडऩा है।
 
previous12345next