अन्तरराष्ट्रीय

ईरान पर अमेरिका ने लगाए बेहद कड़े प्रतिबंध
वॉशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भले ही ईरान पर हमले का आदेश वापस ले लिया था पर तेहरान के खिलाफ लगे प्रतिबंधों को वह और कड़े करते जा रहे हैं। गल्फ में बने तनावपूर्ण माहौल के बीच उन्होंने सोमवार को ईरान पर और कड़े प्रतिबंध लगाने वाला आदेश जारी कर दिया। ट्रंप ने कहा है कि अब ईरान पर पहले से कहीं ज्यादा सख्त प्रतिबंध लगेंगे और अमेरिकी क्षेत्र में तेहरान के सुप्रीम लीडर और दूसरे अधिकारी बैंकिंग सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे।
 
रावलपिंडी में बम विस्फोट, बाल-बाल बचा मसूद अजहर
रावलपिंडी शहर के उस सैन्य अस्पताल में रविवार शाम को एक जबरदस्त बम विस्फोट हुआ, जिसमें प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का चीफ मसूद अजहर भी भर्ती था। हालांकि यह जानकारी नहीं मिल सकी है कि विस्फोट में अजहर को भी कोई नुकसान है या नहीं।
 
चीन में 6 तीव्रता का भूकंप, 11 की मौत, 122 जख्मी
चीन के सिचुआन प्रांत में आए भूकंप के दो झटकों में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 122 लोग घायल हो गए। चीन के भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के मुताबिक, स्थानीय समय के अनुसार यिबिन शहर के चांगिंग काउंटी में सोमवार रात 10.55 बजे पहली बार 6 तीव्रता का भूकंप आया। वहीं, 5.3 तीव्रता के साथ दूसरा झटका मंगलवार सुबह आया। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एक बचावकर्मी ने कहा कि चांगिंग काउंटी में दो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, जिसमें एक की हालत गंभीर है।
 
सर्जिकल स्ट्राइक और क्रिकेट मैच की तुलना ठीक नहीं : पाक सेना
इस्लामाबाद पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता ने भारत के गृह मंत्री अमित शाह द्वारा विश्व कप में भारत से पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की हार की तुलना हवाई हमले से करने पर आपत्ति जताई। सेना की मीडिया इकाई अंतर सेवा जन संपर्क (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने यह टिह्रश्वपणी तब की जब शाह ने विश्व कप में पाकिस्तान पर जीत के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि टीम इंडिया द्वारा पाकिस्तान पर एक और स्ट्राइक की और इस बार भी नतीजे एक जैसे रहे।
 
अमेरिका का आरोप तेल टैंकरों पर ईरान ने किया हमला दावे की पुष्टि के लिए अमेरिका ने जारी की सेटेलाइट तस्वीरे
वाशिंगटन ईरान के खिलाफ अपने दावों के समर्थन में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने नई तस्वीरें जारी की हैं। इन तस्वीरों के माध्यम से उसने यह दर्शाने का प्रयास किया है कि फारस की खाड़ी में पिछले सप्ताह दो तेल टैंकरों पर हुए हमलों के पीछे तेहरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के सदस्यों का हाथ था।
 
पीएम मोदी का सम्मान: किर्गिस्तान के राष्ट्रपति ने सम्मान में थामा छाता
नई दिल्लीत्नप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शख्सियत ही कुछ ऐसी है कि वे जहां जाते है वहां लोग उनके मुरीद हो जाते हैं। कुछ ऐसा ही बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हुआ जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर घेरकर कूटनीतिक बढ़त हासिल की है। इस बीच बिश्केक में पीएम नरेंद्र मोदी को मिले सम्मान और जोरदार स्वागत की भी खासी चर्चा है। दरअसल एससीओ सम्मेलन के दौरान जब एक कार्यक्रम में बारिश होने लगी तो सिक्यॉरिटी स्टाफ की बजाय किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने पीएम मोदी के लिए छाता संभाला और उन्हें कार्यक्रम स्थल तक ले गए। इससे पहले पिछले सप्ताह श्रीलंका पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने छाता संभाल लिया।
 
एससीओ सम्मेलन से पूर्व पीएम मोदी ने की किर्गिस्तान के राष्ट्रपति से भेंट
बिश्केक संघई शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की यहां बैठक से पहले किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से शुक्रवार को भेंट की। जीनबेकोव एससीओ शिखर सम्मेलन 2019 के मौजूदा अध्यक्ष भी हैं। प्रधानमंत्री मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक से पहले ‘अला अरचा प्रेजीडेंशियल पैलेस’ पहुंचे जहां किर्गिस्तान के राष्ट्रपति ने उनका स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह एससीओ परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक से पहले अला अरचा प्रेंजीडेंशियल पैलेस पहुंचे, जहां किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति एवं एससीओ शिखर सम्मेलन 2019 के मौजूदा अध्यक्ष सूरोनबे जीनबेकोव ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।’ भाजपा को हाल में लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद मोदी के पुन: प्रधानमंत्री बनने के पश्चात् दोनों नेताओं के बीच यह पहली वार्ता है। मोदी दो दिवसीय एससीओ सम्मेलन के लिए गुरुवार को बिश्केक पहुंचे थे। एससीओ चीन के नेतृत्व वाला आठ सदस्यीय आर्थिक एवं सुरक्षा समूह है जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया था।
 
बिश्केक में होने वाले हैं शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन अलग-अलग मुद्दों पर मोदी और जिनपिंग की होगी मुलाकात
पेइचिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में होगी। हालांकि, इस सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात होगी। पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात होगी।
 
एयरस्ट्राइक की दहशत में पाकिस्तान ने पीओके में बंद किए 11 आतंकी शिविर
नई दिल्ली पाकिस्तान के बालाकोट में भारत की वायुसेना द्वारा की गई एयरस्ट्राइक की दहशत पाकिस्तान में अभी भी बरकरार है। भारतीय सेना के एक्शन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दबाव के कारण पाकिस्तान ने पीओके में चल रहे आतंकी अड्डों को बंद करना शुरू कर दिया है।
 
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ जरदारी फर्जी बैंक खाता केस में गिरफ्तार
इस्लामाबाद पाकिस्तान की शीर्ष भ्रष्टाचार निरोधक संस्था ने फर्जी बैंक खाता केस में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को सोमवार को यहां उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
 
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर रियाद में साइकिल रैली का आयोजन
रियाद सऊदी अरब में भारतीय दूतावास ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन किया गया। भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, राजधानी रियाद में आयोजित रैली में संस्कृति एवं जातीय पहचान वाले जीवन के हर क्षेत्र से प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और इस अवसर पर महात्मा गांधी तथा उनके शांति के संदेश को याद किया। इसके अनुसार साइकिल सवारों में सऊदी के नागरिक भी शामिल थे। दूतावास ने बताया अपनी तरह के इस पहले कार्यक्रम में सभी ने पूरे जोश और उत्साह से हिस्सा लिया। सऊदी अरब में भारत के राजदूत डॉ. औसाफ सईद ने कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई और रैली में हिस्सा लिया। कार्यक्रम का आयोजन डिह्रश्वलोमेटिक क्वार्टर अथॉरिटी और सऊदी साइकिलिंग फेडरेशन के सहयोग से किया गया।
 
भारत को अमेरिका की चेतावनी रूस से एस-400 प्रणाली खरीदी तो रक्षा संबंधों पर होगा गंभीर असर
वॉशिंगटन अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने चेतावनी दी है कि भारत ने यदि रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के अपने फैसले की दिशा में कदम आगे बढ़ाया तो भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों पर इसका गंभीर असर पड़ेगा। ‘एस-400’ सतह से हवा में लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम रूस की अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली है।
 
मिसाइल परीक्षणों पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा उ. कोरिया ने संरा सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन किया
तोक्यो अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ संयुक्त पत्रकार वार्ता में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन बताया है। राष्ट्रपति ट्रंप जापान के चार दिवसीय दौरे पर हैं।
 
जी-20 शिखर सम्मेलन में ट्रंप से मिल सकते हैं मोदी
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून महीने में जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन में मिलने के लिए सहमत हुए हैं। दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के साथ ही पिछले दो साल की उपलब्धियों पर ज्यादा काम करने का इरादा जाहिर किया है।
 
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पुतिन के साथ बातचीत के बाद कहा उ. कोरिया को लेकर अमेरिका और रूस के लक्ष्य एक समान
सोची अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के बाद कहा उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिका और रूस के लक्ष्य एक समान हैं। पोम्पिओ ने रूसी के सोची में मंगलवार देर रात वार्ता के बाद कहा मेरा मानना है कि हमारे लक्ष्य एक समान हैं।
 
अमेरिका और रूस के बीच प्रगाड़ होंगे संबंध
वाशिंगटन अमेरिका को चीन और रूस के साथ संबंध बेहतर करने की मंशा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह जापान में अगले महीने होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन के इतर अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भेंट करेंगे।
 
श्रीलंका में बढ़ा सांप्रदायिक तनाव, भडक़े दंगे, लगा कफ्र्यू
कोलंबो श्रीलंका में ईस्टर संडे को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के पश्चात स्थितियां बेहद तनावपूर्ण हो गई हैं। एक तरफ कट्टरपंथियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की तरफ से कड़ी कार्रवाई की गई है तो वहीं मुस्लिम विरोधी दंगे भी भडक़ गए हैं। ऐसे में श्रीलंका सरकार ने सोमवार को पूरे देश में 7 घंटे के लिए रात का कफ्र्यू लागू करने की घोषणा की है।
 
किम ने फौज को दिए ‘लंबी दूरी के हमले’ का अभ्यास करने के आदेश
सियोल उत्तर कोरिया तानाशाह शासक किम जोंग उन ने अपनी फौज के ‘लंबी दूरी से हमलों’ के अभ्यास का निरीक्षण किया। मालूम हो कि दक्षिण कोरिया ने एक दिन पहले ही कहा था कि उत्तर कोरिया ने कम दूरी की मिसाइल दागी हैं। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने कहा, ‘सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने कमान केंद्र पर लंबी दूरी के हमले के विभिन्न माध्यमों के अभ्यास की योजना के बारे में जानकारी ली और अभ्यास आरंभ करने का आदेश दिया।’
 
इटली के पत्रकार का खुलासा बालाकोट एयरस्ट्राइक में मारे गए 170 आतंकी
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पाक के बालाकोट में वायु सेना के एयरस्ट्राइक हमले को लेकर इटली के एक पत्रकार ने बड़ा खुलासा किया है। पुलवामा में आंतकी के द्वारा फिदायीन हमले के बाद भारत ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी। कांग्रेस सहित कई विपक्षी दल इस पर सवाल उठाते रहे हैं। इटली की पत्रकार फ्रें सेसा मैरिनो ने पूरा विवरण छापकर देश दुनिया के लोगों को हैरान कर दिया है।
 
मॉस्को में विमान हादसा, 41 की मौत
मॉस्को रूस की राजधानी मॉस्को में एयरोफ्लोट के एक यात्री विमान की आपातकालीन क्रैश लैंडिंग के दौरान विमान में आग लग गई। हादसे में दो बच्चों सहित कम-से-कम 41 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि विमान में चालक दल के पांच लोगों के अलावा 78 यात्री सवार थे।
 
previous123456789...4849next