अन्तरराष्ट्रीय

जी-२० सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस से मिले प्रधानमंत्री मोदी जलवायु परिवर्तन की गंभीर स्थिति पर की चर्चा
चंडीगढ़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मुलाकात की। दोनों ने वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन से निपटने में भारत की भूमिका पर चर्चा की। पीएमओ सूत्रों ने बताया बैठक इस बात का प्रतीक है कि दोनों नेता जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को काफी महत्व देते हैं। दोनों के बीच यह बैठक पोलैंड के कैटोविस में कोप 24 की होने वाली बैठक से एक सप्ताह पहले हुई।
 
एटमी हथियार वाले जंग नहीं कर सकते दोस्ती ही बचा है एक रास्ता : इमरान
चंडीगढ़ पाकिस्तान के नोरवाल जिले के शकरगढ़ में बुधवार को करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही एटमी हथियार संपन्न देश है। जब दो एटमी हथियार रखने वाले देश जंग पर नहीं जा सकते तो दोस्ती का रास्ता ही बचता है।
 
मोदी को सार्क सम्मेलन के लिए निमंत्रित करेगा पाकिस्तान
इस्लामाबाद आंतकी मुल्क पाकिस्तान भारत से रिश्ते सुधारने की कोशिश में जुट गया। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन का निमंत्रण भेजा जाएगा। यह जानकारी पाक मीडिया ने वहां के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद फैसल के हवाले से दी है। साल 2016 में उरी हमले के बाद पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन का भारत सहित सभी देशों ने बायकॉट कर दिया था। इसकारण इस सम्मेलन को सफलतापूर्वक कराने के लिए पाक कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता है।
 
ननकाना साहिब रास्ते पर खालिस्तान के पोस्टर
नई दिल्ली भारत-पाकिस्तान के बीच राजनीतिक रिश्ते भले ही तल्ख हों, लेकिन धार्मिक आधार पर दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधारने की कोशिश जारी है, लेकिन सीमा पार सिख श्रद्धालुओं के धार्मिक सफर के दौरान पडऩे वाले रास्ते पर लगे पोस्टर्स ने भारत सरकार को चिंता में डाल दिया है। गुरु नानक देव की 549वीं जयंती के अवसर पर गुरुद्वारा ननकाना साहिब की यात्रा करने के लिए 3,800 भारतीय सिखों को पाकिस्तान जाने के लिए पाक की ओर से वीजा जारी किया गया है।
 
मोदी मालदीव के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में हुए शामिल
माले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। मालदीव जाकर मोदी ने दक्षिण एशिया में समीकरण बदलने की कोशिश की। मोदी का यह दौरा इसलिए अहम रहा, क्योंकि मालदीव में पिछले पांच साल चीन का प्रभाव काफी ज्यादा रहा। इसका असर भारत-मालदीव के रिश्तों पर भी पड़ रहा था। चीन ने मालदीव की मदद से हिंद महासागर में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी थीं। नए राष्ट्रपति सोलिह की पार्टी मालदीवियन डेमोक्रेटिक भारत समर्थित मानी जाती है। सितंबर 2018 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने चीन समर्थक अब्दुल्ला यामीन को हरा दिया था।
 
नागेश्वर राव अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त
नई दिल्ली सीबीआई के शीर्ष अधिकारियों के बीच चल रही जंग मैं केंद्र सरकार ने दखल दिया। देर रात सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए सीबीआई के चीफ आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को जबरिया अवकाश पर भेज दिया है।
 
पाक की आतंकी सूची में हाफिज का संगठन नही
इस्लामबाद पाक की नवगठित इमरान खान सरकार ने भी साबित कर दिया है कि वह अपने देश में आतंकवाद को पनाह दे रही है और आगे भी देती रहेगी। उनकी इस पॉलिसी में कोई भी बदलाव नहीं आया है। पाकिस्‍तान की ओर से गुरुवार को आंतकी संगठनों की जो सूची जारी की गई है, उसके मुताबिक 2008 के मुंबई हमले का मुख्य साजि़शकर्ता हाफिज सईद आतंकवादी नहीं है।
 
सऊदी विदेश मंत्री ने कहा कि वकील नई सूचनाओं के आधार पर जांच जारी रखेंगे सऊदी ने फिर बदला बयान, कहापूर्वनियोजित थी खशोगी की हत्या
रियाद सऊदी अरब ने पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या पर अपना बयान एक बार फिर बदलते हुए कहा खाशोगी की हत्या ‘पूर्वनियोजित’ थी। सऊदी अधिकारियों ने पिछले सप्ताह कहा था कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के आलोचक खाशोगी की इंस्तांबुल के वाणिज्य दूतावास में एजेंट के साथ झड़प में ‘दुर्घटनावश’ मौत हो गई थी। खशोगी की मौत को लेकर सऊदी अरब और तुर्की के बीच विवाद गहरा गया है।
 
रहीशा खान ने दी महर्षि वाल्मीकि जयंती पर शुभकामनाए
चंडीगढ़ राज्य मंत्री रहीशा खान ने कहा कि महर्षि वाल्मिकी एक महापुरुष थे जिनसे सभी प्रेरणा ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि संस्कृति भाषा में पहली रामायण की रचना का श्रेय भी उन्ही को जाता है।
 
नागेश्वर राव अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त
नई दिल्ली सीबीआई के शीर्ष अधिकारियों के बीच चल रही जंग मैं केंद्र सरकार ने दखल दिया। देर रात सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए सीबीआई के चीफ आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को जबरिया अवकाश पर भेज दिया है।
 
रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने रेल हादसे पर जताया गहरा दुख
नई दिल्ली पंजाब के अमृतसर में शुक्रवार शाम रावण दहन कार्यक्रम के दौरान हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे पर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने गहरा दुख जाताया है। उन्‍होंने मारे गए लोगों और उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है और घायलों के जल्‍द से जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना भी की।
 
बांग्लादेशी हिंदुओं को पीएम का दिवाली गिफ्ट शेख हसीना ने मंदिर को दान की 43 करोड़ की डेढ़ बीघा जमीन
ढाका बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दुर्गा पूजा के अवसर पर ढाका के सबसे बड़े मंदिर ढाकेश्वरी को करीब डेढ़ बीघा जमीन दान में दी है। वह बुधवार को मंदिर गईं और इस दौरान उन्होंने 50 करोड़ टका (43 करोड़ रुपये) की कीमत की डेढ़ बीघा जमीन देने की घोषणा की। हसीना के इस कदम से 60 साल पुरानी मांग पूरी हुई है। इससे ढाका की पुरानी परंपरा को भी सामने लाने का मौका मिलेगा, ढाका का नाम भी ढाकेश्वरी देवी के नाम पर है।
 
क्रीमिया कॉलेज में आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत
मास्कोत्नक्रीमिया के कॉलेज में एक 18 वर्षीय आत्मघाती बंदूकधारी ने बुधवार को हमला बोल दिया। हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां बरसाईं जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हुए। इनमें अधिकतर युवा थे।
 
युगांडा में भारी बारिश, भूस्खलन के बाद नदी उफनी, 41 लोगों की मौत
कंपाला पूर्वी युगांडा में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन के कारण एक नदी में आए उफान के कारण कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई है। आपदा अधिकारियों और जीवित बचे लोगों ने बताया कि पानी साथ बह कर आई मिट्टी और पत्थर घरों में घुस गए हैं।
 
188 मत हासिल कर भारत ने जीता यूएन मानवाधिकार परिषद का चुनाव
संयुक्त राष्ट्र भारत ने संयुक्त राष्ट्र संघ की सर्वोच्च मानवाधिकार इकाई संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) का चुनाव जीत लिया है। एक जनवरी 2019 से शुरू होने वाला इसका कार्यकाल तीन साल के लिए होगा।
 
भारतीय विदेशों में फहरा रहे देश का परचम: राष्‍ट्रपति कोविंद
दुनिया में दो करोड़ से अधिक भारतीय विदेशों में रहकर देश का परचम फहरा रहे हैं। यह बात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कही। तजाकिस्‍तान में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों में भारतीय प्रवासी समुदाय की अहम भूमिका का जिक्र किया है। उन्‍होंने कहा कि भारत और उसके प्रवासी समुदाय के बीच भावनात्‍मक, सांस्‍कृतिक, आर्थिक और संस्‍थागत संबंध पिछले कुछ सालों में काफी मजबूत हुए हैं।
 
सात रोहिंग्गियों को भारत सरकार ने म्यांमार वापस भेजा यूएनएचसीआर ने की भारत की आलोचना
जेनेवा सात रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस म्यांमार भेजने के भारत के निर्णय को संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर ने शुक्रवार को अनुचित ठहराते हुए आलोचना की है। एजेंसी ने कहा कि उन्हें कानूनी सहायता नहीं दी गई।
 
मून के ऐलान से दुनिया ने ली राहत की सांस परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए तैयार है नॉर्थ कोरिया
प्योंगयांग पूरी दुनिया की नजरें इस समय उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग पर लगी हुई है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मू-जे-इन तीन दिवसीय शिखर वार्ता में परमाणु निरस्त्रीकरण समेत कई और मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं।
 
अफगानिस्तान को तालिबान से मुक्त करने के अमेरिकी दावे खोखले
नई दिल्ली तालिबानी आतंकियों के दुष्चक्र में फंसे अफगानिस्तान को उनसे मुक्त कराने के लिए अमेरिका ने बड़ा सैन्य अभियान चलाया, पर जिस तरह उनके हमले बढ़ रहे है उसने अमेरिका के दावे की हवा निकाल दी है। 2014 में अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को जब वापस बुलाया तो उसे लेकर कुछ सवाल भी उठे थे। अफगानिस्तान से सैन्य बल हटाने का अमेरिका का फैसला मानवीय आधार पर था या फिर यह क्षेत्र में तालिबान के प्रभाव के खत्म हो जाने के आधार पर लिया गया?
 
भारत का रणनीतिक कदम, श्रीलंका के पलाली एयरपोर्ट को करेगा विकसित
नई दिल्ली हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए भारत ने बड़ा रणनीतिक कदम उठाया है। सरकारी कंपनी एयरपो र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) अब प्राइवेट कंपनियों जीएमआर और जीवीके की तरह विदेश में हवाई अड्डों का निर्माण करेगी। एएआई श्रीलंका के पलाली एयरपोर्ट को विकसित करेगा।
 
previous123456789...4546next