अन्तरराष्ट्रीय

भारत-पाकिस्तान आपस में सुलझाएं कश्मीर मुद्दा : चीन
बीजिंग। कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को अपने पक्के दोस्त चीन का भी साथ मिलता नजर नहीं आ रहा है। चीन ने कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को लागू करने के इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) के आह्वान को खारिज करते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान को बातचीत के जरिए इस मसले का हल द्विपक्षीय तरीके से करना चाहिए। कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को लागू करने के ओआईसी के संपर्क समूह के आह्वान के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को इस मसले को सुलझाना चाहिए। लू ने एक सवाल के जवाब में कहा, चीन ने संबंधित रिपोर्ट पर गौर किया है। कश्मीर मुद्दे पर चीन का रुख पूरी तरह स्पष्ट है। उन्होंने कहा, चीन को उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान संवाद और संचार बढ़ा सकते हैं और संबंधित मुद्दों से उचित तरीके से निपट सकते हैं। वे संयुक्त तौर पर क्षेत्रीय शांति और स्थिरता की रक्षा कर सकते हैं।
 
उत्तर कोरिया अपने सही रास्ते पर : किम
सोलत्नउत्त्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर वह बिल्कुल सही रास्ते पर है और और इसका विरोध करने वाले मानसिक रुप से विक्षिप्त है। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मानसिक रुप से विक्षिप्त बताया।किम ने ट्रंप को विक्षिप्त बताते हुए कहा कि अमेरिका को अपनी धमकी के लिए गंभीर नुकसान उठाने पड़ेंगे। किम ने संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण को सही ठहराते हुए कहा,ज्ज् हमारा परमाणु कार्यक्रम बिल्कुल सही रास्ते पर है। मुझसे लडऩे और मुझे रोकने से पहले मुझसे पूछा जाए।मैंने जो रास्ता चुना है वह बिल्कुल ठीक है।
 
आतंकवाद पर पाकिस्तान को अलग-थलग कर सकता है अमेरिका
वॉशिंगट आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को अब अमेरिका के कड़े ऐक्शन का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप प्रशासन के शीर्ष सूत्र के मुताबिक, वाइट हाउस की ओर से पाकिस्तान को दी जा रही आर्थिक मदद पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं।
 
बांग्लादेश ने भी माना, साझा दुश्मन हैं रोहिंग्या जिहादी
कोलकाता लश्कर-ए-तैयबा समर्थित अराकन रोहिंग्या सैल्वेशन आर्मी जैसे जिहादी संगठनों को बांग्लादेश ने भी खतरा मान लिया है। बांग्लादेश ने कहा है कि इस तरह के रोहिंग्या जिहादी संगठन उसके व भारत और म्यांमार के लिए साझा दुश्मन हैं।
 
चीन के सोशल मीडिया पर प्रतिंबध हुए इस्लाम विरोधी शब्द
बीजिंगत्नचीन ने सोशल मीडिया पर इस्लामोफोबिक जैसे इस्लाम विरोधी शब्दों के प्रयोग पर रोक लगा दी है। वहां के आधिकारिक मीडिया के मुताबिक चीन ने इस्लाम के प्रति भेदभाव रोकने के लिए यह कदम उठाया है।
 
डोनल्ड ट्रंप का ‘सुधार’
डोनल्ड ट्रंप बतौर अमेरिका के राष्ट्रपति पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने आए तो सारी दुनिया का ध्यान उस पर लगा था। दुनिया में बहुपक्षीय पहल या इससे संबंधित मंचों के प्रति ट्रंप का विरोध जग-जाहिर रहा है। तो अब राष्ट्रपति के रूप में ऐसे सबसे बड़े मंच की वे क्या भूमिका देखते हैं, यह जानने में दुनिया की दिलचस्पी थी।
 
रोहिंग्याओं को म्यांमार को वापस लेना ही होगा : शेख हसीना
ढाका बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने साफ कहा है कि करीब 4,20,000 रोहिंग्या मुसलमानों को म्यांमार को वापस लेना ही होगा। बौद्ध बहुल देश में हिंसा बढऩे के बाद रोहिंग्या मुसलमान बड़ी संख्या में पलायन कर रहे हैं। हसीना संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने के लिए इस समय न्यू यॉर्क में हैं। बांग्लादेशी कार्यकर्ताओं से बात करते हुए उन्होंने इस संकट से निपटने के लिए म्यांमार पर और अधिक अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाने की मांग की। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पिछले तीन हफ्तों में बड़ी संख्या में रोहिंग्या मुसलमान म्यांमार से पलायन किए हैं।
 
मेक्सिको में विनाशकारी भूकंप से तबाही
मेक्सिको सिटी मेक्सिको में कल देर रात भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर 7.1 तीव्रता वाले इस विनाशकारी भूकंप में कम से कम 2५० लोगों की मौत हो गयी और दर्जनों इमारतें ढह गयीं। इस भूकंप के कारण मेक्सिको सिटी, मोरलियोस और पुएब्ला प्रांतों में भारी तबाही मची है।
 
ऑस्ट्रेलिया में सिख परिवार ने जीती पगड़ी की लड़ाई
मेलबर्नत्नऑस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतीय सिख परिवार ने एक ईसाई स्कूल के खिलाफ कानूनी लड़ाई जीत ली है। इस स्कूल ने पगड़ी पहनने के कारण 2016 में उनके 5 साल के बेटे सिद्धक सिंह अरोड़ा को दाखिला देने से इनकार कर दिया था। विक्टोरियन सिविल ऐड एडमिनिस्ट्रेटिव ट्राइब्यूनल ने इस मामले में सिख परिवार के पक्ष में अपना फैसला दिया। सिद्धक ने मेलबर्न के मेल्टन क्रिश्यिन कॉलेज में प्रेप क्लास में दाखिले के लिए आवेदन किया था। मसीसी ने यह कहते हुए दाखिले से इन्कार कर दिया कि यूनिफार्म नियमों के अनुसार बच्चे किसी धर्म से संबंधित टोपी या पगड़ी पहनकर स्कूल नहीं आ सकते। सिद्धक के पिता सागरदीप सिंह अरोड़ा ने इसे समान अवसर कानून का उल्लंघन बताते हुए वीसीएटी में शिकायत की थी। वीसीएटी की सदस्य जूली ग्रेंजर ने कहा, एमसीसी एक ईसाई स्कूल है लेकिन वहां 50 फीसद से ज्यादा गैर ईसाई बच्चे पढ़ते हैं। यह उचित नहीं है कि बच्चों को सिर्फ इस शर्त पर दाखिला दिया जाए कि वे गैर ईसाई की तरह नहीं दिखने चाहिए।
 
सऊदी अरब ने सैन्य सहयोग समझौते पर किए हस्ताक्षर
रियादत्नकतर के ब्रिटेन से लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे पर हस्ताक्षर के 2 दिन बाद सऊदी अरब और ब्रिटेन ने सैन्य सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। सऊदी प्रेस एजेंसी ने समझौते की जानकारियों का खुलासा किए बिना बताया कि सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने जेद्दाह में ब्रिटेन के रक्षा मंत्री माइकल फैलोन के साथ सुरक्षा संबंधों पर चर्चा की। एसपीए ने कहा, मुलाकात के दौरान उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों खास तौर से रक्षा के क्षेत्र में संयुक्त सहयोग की समीक्षा की। उन्होंने आतंकवाद से लडऩे के प्रयासों पर भी चर्चा की। यह समझौता ऐसे समय में हो रहा है जब यूरोपीय संघ से निकलने के फैसले के बाद ब्रिटेन ऊर्जा संसाधनों से भरपूर खाड़ी देशों समेत यूरोप के बाहर आकर्षक व्यापार सौदे करने की संभावनाएं तलाश रहा है।
 
म्यांमार को दुनिया का डर नहीं : सू की
चंडीगढ़ ने पी तॉत्न म्यामांर की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की ने कहा कि म्यांमार से रोहिंग्या मुसलमान खदेड़े गए। हमें इंटरनेशनल कम्युनिटी से बाहर किए जाने का डर नहीं है। रोहिंग्या समस्या का परमानेंट हल निकालेंगे। हम ह्यूमन राइट वॉयलेशन की निंदा करते हैं। हम शांति लाना चाहते हैं।
 
इवांका ने सुषमा को बताया करिश्माई विदेश मंत्री
न्यूयार्क राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच यहां मुलाकात हुई। यह मीटिंग यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली से अलग हुई। दोनों करीब आधा घंटे तक बातचीत करती रहीं। बाद में, इंवाका ने ट्वीट कर सुषमा स्वराज को करिश्माई विदेश मंत्री बताया। इवांका नवंबर में भारत आएंगी। वे 28 से 30 तक हैदराबाद में होने वाली ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट में अमेरिकी डेलिगेशन की अगुआई करेंगी।
 
श्रीलंका की नई चयन समिति के अध्यक्ष बने लाबरूई
कोलंबो त्न श्रीलंका ळिकेट (एसएलसी) ने मंगलवार को पूर्व टेस्ट गेंदबाज़ ग्रीम लाबरूई को नवनिर्मित पांच सदस्यीय चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया। पूर्व चयनकर्ता सनत जयसूर्या ने गत माह भारत के हाथों श्रीलंकाई टीम के तीन टेस्ट, पांच वनडे और एकमात्र ट्वंटी 20 में 0-9 के शर्मनाक सफाये के बाद बतौर प्रमुख चयनकर्ता अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले जुलाई में भी श्रीलंकाई टीम को पहली बार वनडे में जिम्बाब्वे से शर्मनाक शिकस्त मिली थी जिसके बाद कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने भी पद छोड़ दिया था। एसएलसी ने अपने बयान में कहा" नयी चयन समिति अगले सप्ताह के शुरू में पाकिस्तान के खिलाफ यूएई दौरे के लिये टेस्ट टीम का चयन करेगी जो उनका पहला टीम चयन होगा। " 53 वर्षीय लाबरूई ने श्रीलंका के लिये 1986 से 1992 के बीच 44 वनडे और नौ टेस्ट खेले थे। चयनकर्ता समिति में अध्यक्ष लाबरूई के अलावा गामिनी विळमसिंघे, जेरिल वोटरेज़, साजित फर्नांडो और असाका गुरूसिन्हा शामिल हैं। असाका ळिकेट मैनेजर भी हैं। श्रीलंकाई टीम पाकिस्तान के साथ दो टेस्ट, पांच वनडे और तीन ट्वंटी 20 मैचों के लिये रविवार को यूएई रवाना होगी। सीरीज़ का आखिरी मैच लाहौर में होगा।
 
श्रीलंकाई नौसेना ने आठ भारतीय मछुआरों को पकड़ा
पुडुकोट्टईत्न श्रीलंकाई तटीय सेना ने अपनी समुद्री सीमा में प्रवेश करने के आरोप में आज आठ भारतीय मछुआरों को हिरासत में ले लिया। उन्होंने मछुआरों की मछली पकडऩे वाली दो नौका भी जब्त कर ली। राज्य मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने यहां बताया कि पुडुकोट्टई जिले के जगपट्टिनाम नामक तटीय गांव के मछुआरों को बंधक बनाया गया है।यहां से सैकड़ों मछुआरे सौ से भी ज्यादा मछली पकडऩे वाली नौकाओं पर सवार होकर कल समुद्र में गये थे। इस दौरान दो नौकाओं पर सवार आठ भारतीय मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना गश्ती दल ने बंधक बना लिया।
 
रोहिंग्या संकट पर आंख मूंद कर बैठी हैं सू ची : एमनेस्टी इंटरनैशनल
बैंकॉक। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने म्यामांर की नेता के टेलिविजन पर दिए भाषण में सेना के कथित अत्याचारों की निंदा न करने की आलोचना करते हुए कहा कि आंग सान सू ची और उनकी सरकार ने रखाइन प्रांत में हिंसा पर आंखें मूंद रखी हैं।
 
कतर ब्रिटेन से 24 टाइफून विमान खरीदेगा
दोहात्न कतर के रक्षा मंत्री ने ब्रिटेन से 24 टाइफून लड़ाकू विमान खरीदने के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये। सरकारी न्यूज एजेंसी क्यूएनए ने रविवार को यह जानकारी दी है। क्यूएनए ने कहा इस सहमति पत्र पर रक्षा मंत्री खालिद बिन मोहम्मद अल अत्ताय्याह और ब्रिटिश के रक्षा मंत्री माइकल फेलन ने हस्ताक्षर किए थे।
 
हम अमेरिका के बराबर सैन्य ताकत हासिल करने के करीब : किम
सोल लगातार मिसाइल और परमाणु बम के परीक्षण के बाद बने अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद उत्तर कोरिया बाज नहीं आ रहा है। ह्रश्वयोंगयांग के तानाशाह नेता किम जोंग उन ने अमेरिका को चेतावनी भरे अंदाज में कहा है कि सैन्य ताकत के लिहाज से वह अब लगभग यूएस के बराबर पहुंच गया है और अब वॉशिंगटन उसे आंख दिखाने की कोशिश न करे।
 
उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से फिर छोड़ी मिसाइल
सोल अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद उत्तर कोरिया ने एक बार फिर जापान के ऊपर से प्रशांत महासागर में बलिस्टिक मिसाइल दागा है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए ताजा व्यापारिक प्रतिबंधों के जवाब में ह्रश्वयोंगयांग ने यह कार्रवाई की है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इसी हफ्ते नॉर्थ कोरिया के बढ़ते मिसाइल प्रोग्राम और ऐटमिक हथियारों की वजह से बढ़ते तनाव के मद्देनजर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए थे।
 
लंदन मेट्रो में ब्लास्ट, 20 से ज्यादा यात्री घायल
लंदन आतंकियों ने शुक्रवार को लंदन मेट्रो में ब्लास्ट कर ब्रिटेन को दहला दिया। दक्षिणी-पश्चिम लंदन के एक भूमिगत मेट्रो स्टेशन पर बाल्टी में बम रखकर इस धमाके को अंजाम दिया गया। विस्फोट से 20 से ज्यादा यात्री घायल हो गए। धमाके के बाद डर के मारे लोग जान बचाने के लिए भागने लगे।
 
छात्र-अध्यापक समेत 25 की मौत
कुआलालंपुर एक धार्मिक स्कूल में गुरुवार सुबह आग लगने से 25 की मौत हो गई, जिनमें से अधिकांश स्टूडेंट्स बताए जा रहे हैं। अधिकारियों ने इस आग को बीते कई सालों में अब तक की सबसे भयानक आपदा बताया है। आग तडक़े दो मंजिला इमारत में लगी जिसमें 23 स्टूडेंट्स और दो वॉर्डन्स की मौत हो गई।
 
previous123456789...3031next

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.