अन्तरराष्ट्रीय

तनाव के बीच चीन कर रहा भारतीय पर्यटकों को आमंत्रित
नई दिल्ली त्नभारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर जारी तनाव के बीच दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिशों के तहत वहां के हेन्नान प्रांत के सान्या पर्यटन क्षेत्र को यहां प्रचारित प्रसारित किया जा रहा है।
 
नवाज की पत्नी पर संकट के बादल? नामांकन को मिली चुनौती
इस्लामाबादत्नपाकिस्तान में इमरान खान की पार्टी ने नैशनल असेंबली की एक सीट के लिए हो रहे उप चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्न कुलसुम नवाज के नामांकन को लाहौर उच्च न्यायालय में चुनौती देते हुए कहा है कि वह नामांकन पत्र दाखिल करते समय खुद उपस्थित नहीं हुईं। शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने कुलसुम को उसी सीट से उम्मीदवार बनाया है जो उनके पति को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने लाहौर की एनए-120 सीट से दाखिल नामांकन पत्र को स्वीकार किए जाने को चुनौती दी है। इस सीट पर 17 सितम्बर को चुनाव होगा।
 
पाक ने 5 सालों में 298 भारतीयों को दी नागरिकता : गृह मंत्रालय
इस्लामाबादत्न पाकिस्तान ने पिछले 5 सालों में कम से कम 298 भारतीय प्रवासियों को नागरिकता था। पाकिस्तान गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक साल 2012 से लेकर 14 अप्रैल 2017 तक कुल 298 भारतीयों को पाकिस्तान की नागरिकता मिली है। मंत्रालय ने पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी क्करूरु-हृ के सांसद शेख रुहेल असगर के संसद में पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी है। स्थानीय अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, मंत्रालय के बयान में बताया गया है कि साल 2012 में 48 भारतीयों को पाकिस्तान की नागरिकता दी गई, 2013 में 75 और 2014 में 76 को नागरिकता मिली। साल 2015 में सिर्फ 15 भारतीयों को पाकिस्तानी नागरिकता दी गई, 2016 में 69 लोगों को। इस साल 14 अप्रैल तक 15 भारतीय प्रवासियों को पाकिस्तान नागरिकता दे चुका है।
 
नेपाल सरकार मीडिया को नियंत्रित नहीं करेगी: देउबा
काठमांडू त्न नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने लोकतंत्र की स्थापना में मीडिया की अहम भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा है कि सरकार मीडिया को नियंत्रित नहीं करेगी।
 
बार्सिलोना बम धमाकों से दहलाना चाहते थे आतंकी
बार्सिलोना स्पेन में हुआ आतंकवादी हमला और खतरनाक हो सकता था। आतंकियों का मुख्य निशाना बार्सिलोना शहर ही था, लेकिन वे यहां बम से हमला करना चाहते थे। जिस आतंकवादी सेल ने गुरुवार को स्पेन के कैटालोनिया में 14 लोगों की जान ली, उसका मकसद बार्सिलोना में बड़ा बम अटैक करना था।
 
स्पेन में 24 घंटे में दो हमले, आतंकी ने वैन से 13 लोगों को कुचला
मैड्रिड। स्पेन में 24 घंटे के भीतर दो आतंकी हमले हुए, इनमें 13 लोगों की मौत हो गई। पहला हमला बार्सिलोना में हुआ, यहां आतंकी ने पैदल चल रहे 13 लोगों को वैन से कुचल दिया, 100 से ज्यादा जख्मी हो गए। इसके बाद कैमब्रिल्स में बम लेकर लोगों की तरफ भाग रहे 5 आतंकियों को पुलिस ने मार गिराया, यहां एक पुलिसकर्मी समेत 7 लोग जख्मी हुए। पुलिस के मुताबिक, बार्सिलोना की सबसे बिजी सडक़ लास रैम्ब्लास में आतंकी ने जानबूझकर लोगों पर वैन चढ़ा दी। दो संदिग्धों को अरेस्ट किया गया है। आईएसआईएस की प्रोपेगेंडा एजेंसी अमाक ने हमलों की जिम्मेदारी ली है। फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने आज यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय ने बताया कि आज दिन में विदेश मंत्री जीन व्येश ली द्रायन बार्सिलोना जाएंगे और घायलों से मुलाकात करेंगें। गौरतलब है कि कल के हमले में कम से कम 14 लोग मारे गए थे और 100 से अधिक लोग घायल हुए थे। स्पेन सरकार ने इस हादसे को जिहादी करार देते हुए तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।
 
इस्तांबुल में 6,000 साल पुराने अवशेषों की खोज
इस्तांबुलत्नमध्य इस्तांबुल में एक नई मेट्रो लाइन के निर्माण के दौरान पुरातत्वविदों को नवपाषाण युग के अवशेष मिले हैं, जो करीब 6,000 वर्ष पुराने बताए जा रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ये अवशेष बेसीक्टास जिले में मेट्रो स्टेशन के निर्माण के दौरान इस्तांबुल पुरातत्व संग्रहालय के विशेषज्ञों को मिले। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस खोज से महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आएंगी, जो इस्तांबुल के इतिहास और शहर के एशियाई व यूरोपीय पक्ष को अलग करने वाले बोस्फोरस स्ट्रेट पर प्रकाश डालेगी। एक पुरातत्वविज्ञानी इतिर बेबर्त्लुग्लु ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, "यह खोज शहर के मध्य क्षेत्र में हुई, जो 6,500 और 3,000 ईसा पूर्व के बीच क्षेत्र के इतिहास के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देगी।"
 
दक्षिण कोरिया ने कहा, वार्ता प्रस्ताव का जवाब दे ह्रश्वयोंगयांग
सियोलत्नदक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित रेडक्रॉस सोसाइटी प्रमुख ने शुक्रवार को फिर से उत्तर कोरिया को सियोल के पहले के दोनों पक्षों के बीच मानवता के मुद्दे पर चर्चा के लिए बातचीत के प्रस्ताव पर जवाब देने का आग्रह किया।
 
पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति ने ट्रंप को इस्तीफा देने की सलाह दी
वाशिंगटनत्नअमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति अल गोर ने कहा है कि अब समय आ गया है, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। गोर ने गुरुवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में कहा कि अगर वह ट्रंप को कोई सलाह दे सकते तो उन्हें राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने की सलाह देते।
 
अमेरिका में हर्षोल्लास से मनायी गयी आजादी की 70 वीं वर्षगांठ
न्यू यार्कत्नभारतीय उच्चायुक्त के अधिकारियों ने कल अमेरिका के न्यूयार्क में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ भारत की आजादी की 70 वीं वर्षगांठ हर्षोल्लास के साथ मनाई। यहां संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि तथा राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने तिरंगा झंडा फहराया तथा राष्ट्रगान के बाद लोगों को संबोधित किया। वही गत सप्ताह महावाणिज्य दूत का पद संभालने वाले संदीप चक्रवर्ती ने भी अपने दफ्तर में ध्वाजारोहण किया। उधर, अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में राजदूत नवतेज सरना ने राष्ट्रगान तथा अन्य देशभक्ति गीतों के बीच झंडा फहराया। भारतीय समुदाय के लोगों ने भी न्यूयार्क, न्यूजर्सी तथा कनेक्टिकट के अलग अलग हिस्सों में स्वंतत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया तथा भारत की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले जांबाजों को नमन किया गया।
 
नाइजीरिया में विस्फोट, 27 की मौत 83 लोग घायल
मैदुगुरीत्न उत्तर पूर्वी नाइजीरिया के मैदुगुरी में आज आत्मघाती बम विस्फोटों में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गयी तथा 83 लोग घायल हो गये। स्थानीय सूत्रों के अनुसार मैदुगुरी के पास कोनडुगा के एक बाजार में एक महिला ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया जिसमें 27 लोगों की मौत हो गयी। आपात सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि दो आत्मघाती हमलावरों ने एक शरणार्थी शिविर के द्वार पर खुद को उड़ा लिया जिसमें कई लोग घायल हो गये।
 
सबसे उम्रदराज व्यक्ति नहीं रहा
जारनेव दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का 113 साल में शुक्रवार को निधन हो गया। इजरायल क्रिस्टल 1 महीने बाद अपना 114वां जन्मदिन मनाने वाले थे। उन्होंने दोनों विश्व युद्धों को करीब से देखा था और नाजियों द्वारा किए गए नरसंहार से बच निकले थे।
 
डोकलाम विवाद : भारत के मिशन एवरेस्ट को नेपाल ने डाला ठंडे बस्ते में
नई दिल्लीत्नडोकलाम में भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध के चलते माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई को फिर से मापने का भारत का महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट अटक गया है। सर्वे ऑफ इंडिया दुनिया की सबसे ऊंची चोटी की लंबाई मापने के इस प्रॉजेक्ट को नेपाल के साथ मिलकर पूरा करना चाहता है, लेकिन तनाव के इस माहौल में भारत के साथ किसी प्रॉजेक्ट में शामिल होकर शायद नेपाल चीन को नाराज करने का जोखिम नहीं उठाना चाहता। यही वजह है कि उसने भारत के प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। इसे नेपाल की भारत से बढ़ती दूरी और चीन से बढ़ती नजदीकी से जोडक़र भी देखा जा रहा है। दरअसल, कई अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की थी कि 25 अप्रैल 2015 को नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के चलते ऐवरेस्ट की ऊंचाई पर असर पड़ा है। इन चिंताओं के मद्देनजर सर्वे ऑफ इंडिया ने ऐवरेस्ट की ऊंचाई को फिर से मापने का फैसला किया।
 
रैली में कार की टक्कर से 3 मरे
वाशिंगटनत्नअमेरिका के वर्जीनिया स्थित शार्लट्सविल इलाके में श्वेत श्रेष्ठतावादी समूह की रैली के दौरान 3 लोगों की मौत हो गई जबकि 20 से अधिक घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने वर्जीनिया के गवर्नर टेरी मैक्कलिफ के हवाले से बताया कि एक कार द्वारा भीड़ को टक्कर मारने के दौरान एक शख्स की मौत हो गई। श्वेत श्रेष्ठतावाद एक नस्लवादी वह विचारधारा है जिसके मुताबिक श्वेत लोग बाकी लोगों से कई मायनों में बेहतर होते हैं और वे मानते हैं कि श्वेत लोगों के पास अश्वेतों पर अपना प्रभुत्व जमाने का अधिकार होना चाहिए। इलाके के मेयर माइक सिग्नर ने हमले के बाद ट्वीट कर कहा कि हमें दुख है कि इस हादसे में एक शख्स ने जान गंवा दी। उन्होंने कहा,मैं सभी लोगों से घर लौट जाने का आग्रह करता हूं।
 
नेपाल में लगातार बारिश से हजारों बेघर
काठमांडू नेपाल में लगातार बारिश से आई बाढ़ ने निचले तराई इलाके में तबाही मचा दी है। पानी में फंसे हजारों लोगों को विस्थापित किया गया है। मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शुक्रवार रात से बाढ़ के कारण हजारों परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित किया गया है, साथ ही संपत्ति, पशुधन, मवेशियों और फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।
 
इवांका भारत में करेंगी अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व : ट्रंप
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी व व्हाइट हाउस की सलाहकार इवांका ट्रंप भारत में नवंबर में होने वाले ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट (जीईएस) में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। इसकी घोषणा स्वयं राष्ट्रपति ट्रंप ने गुरुवार को की। द हिलज् पत्रिका के अनुसार, ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, (इवांका ट्रंप) भारत में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगी।
 
नवाज शरीफ के काफिले के नीचे आकर बच्चे की मौत
लाहौर। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के काफिले में शामिल तेज रफ्तार कार से कुचलकर एक बच्चे की मौत हो गई। बच्चा शरीफ का स्वागत करने को खड़ी भीड़ में शामिल था। देश के सूचना मंत्री ने घटना पर खेद जताया है। यह हादसा पंजाब प्रांत में लालमूसा नाम के स्थान पर हुआ। प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद नवाज शरीफ जीटी रोड से होते हुए लोगों को संबोधित करते हुए वापस लाहौर आ रहे थे। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, 9 साल का अहमद उस भीड़ का हिस्सा था, जो नवाज शरीफ का स्वागत करने के लिए लालमूसा में इक_ा हुई थी। माना जा रहा है कि भीड़ से निकलकर वह सडक़ पर आ गया और इलीट फोर्स से जुड़ी कार ने उसे टक्कर मार दी। डॉन के मुताबिक काफिले की बाकी कारें इसके बाद भी नहीं रुकीं और बच्चे को रौंदते हुए निकल गईं। बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई।
 
इस्लामिक स्टेट ने दी ईरान पर फिर हमले की धमकी
तेहरान इस्लामिक स्टेट ने बुधवार को एक नया विडियो जारी कर ईरान की राजधानी तेहरान पर फिर से हमला करने की धमकी दी है। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। विडियो में काले रंग का मास्क पहने और हाथ में एके-47 रायफल थामे एक शख्स तेहरान पर हमले करने की धमकी दे रहा है।
 
चीन में भूकंप में मरने वालों की संख्या 20 हुई
बीजिंगत्नचीन के सिचुआन प्रांत में मंगलवार को रिएक्टर पैमाने पर सात की तीव्रता पर आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढक़र 20 हो गई है, जबकि 431 लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। प्रांतीय सरकार के अधिकारियों के मुताबिक, घायलों में से 18 की हालत नाजुक है।समाचार एजेंसी न्यूज के मुताबिक, गंभीर रूप से घायल 17 लोगों को चेंग्दू और मिआनयान शहर में इलाज के लिए स्थानांतरित किया गया है। चीन के जियूझैगू काउंटी में मंगलवार रात को भूकंप आने के बाद 126 विदेशी पर्यटकों सहित 50,000 से ज्यादा पर्यटकों को प्रभावित क्षेत्र से हटा दिया गया है। जियूझैगू एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है ।
 
ट्रंप ने उत्तर कोरिया को दी कार्रवाई की चेतावनी
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्र्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उत्तर कोरिया को आगाह करते हुए कहा कि वह किसी भी धमकी का जवाब इतनी कड़ाई से देंगे कि दुनिया ने कभी देखा न होगा। उनकी यह टिह्रश्वपणी उस खबर के बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने ऐसे छोटे परमाणु हथियार विकसित किए हैं, जिन्हें बैलिस्टिक मिसाइल पर लगाया जा सकता है।
 
previous123456789...3132next