Breaking News
पार्क ह्रश्वलाजा जीरकपुर में अदिरा ईवेंट्स का ‘ट्राइसिटी का करवा चौथ बैश’ संपन्न  |  भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा  |  भाजपा की सरकार होते हुए भी कालका ने विपक्ष जैसा शासनकाल सहन किया : प्रदीप चौधरी  |  भाजपा और कांग्रेस में दल बदल करवाने में लगी हुई है होड़ : योगेश्वर शर्मा  |  कांग्रेस ही भारत को न.1 बना सकती है : जैन  |  उनकी सरकार ने कमीशन एजेंटों, बिचोलियों और दलालों की खत्म करने की दिशा में काम किया है: मनोहर लाल बिचोलिये कैंसर के समान घातक है  |  जोनल यूथ फेस्ट में विद्यार्थियों की धूम, लगी पुरस्कारों की झड़ी  |  अलीपुर के पूर्व सरपंच जेजेपी में शामिल, कांग्रेस के गुरविंद्र भी आए  |  

अन्तरराष्ट्रीय

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में स्थापित किया गांधी सोलर पार्क
जिनेवा भारत ने दस लाख डॉलर की लागत से संयुक्त राष्ट्र संघ में सोलर पैनल की स्थापना की है। इस पार्क में 193 सोलर पैनल हैं, जो संयुक्त राष्ट्र के हर सदस्य देश के लिए हैं। इस दौरान गांधी पीस गार्डन का भी उद्घाटन किया जाएगा, जोकि न्यूयार्क विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित किया गया है। पीएम मोदी ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में क्लाइमेट एक्शन इवेंट को संबोधित करते हुए इस पार्क का जिक्र किया। इस दौरान उन्होंने कहा अब सिर्फ बात करने से काम नहीं चलेगा, दुनिया को अब काम करना होगा।
 
कश्मीर पर सवाल पूछने वाले पाक पत्रकारों पर खीझे ट्रंप, कई बार फटकारा कश्मीर एक जटिल मुद्दा, दोनों पक्ष राजी हों तो मैं हमेशा मध्यस्थता को तैयार: ट्रंप
संयुक्त राष्ट्र इमरान खान और ट्रंप के बीच बैठक के दौरान पाकिस्तानी पत्रकार लगातार कश्मीर पर ट्रंप से सवाल पूछ रहे थे। डोनाल्ड ट्रंप कुछ देरे बाद सवालों से खीझ गए। इमरान खान के साथ प्रेस वार्ता के दौरान ट्रंप ने पाकिस्तानी पत्रकारों को कई बार फटकार लगाई।
 
दिल्ली समेत उत्तर भारत में तेज भूकंप के झटके पीओके में तबाही १९ की मौत, ३०० घायल
नई दिल्ली दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मंगलवार दोपहर करीब 4.31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश की अलग- अलग जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस भूकंप से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में भारी तबाही हुई है।
 
क्लाइमेट समिट : पीएम मोदी ने कहा 80 देश भारत की इंटरनेशनल सोलर अलायंस की पहल के साथ जुड
संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ इवेंट के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने दुनियाभर के देशों को इस दिशा में गंभीर होने की बात कही। उन्होंने साफ कहा कि अब बात करने का वक्त गुजर चुका है और अब दुनिया को काम करने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि इस दिशा में जितने प्रयास होने चाहिए उतने नहीं हो रहे हैं।
 
यूरोपीय यूनियन ने पाक को लताड़ा, कहा भारत में आतंकी पड़ोसी मुल्क से आते हैं चांद से नहीं
नई दिल्ली कश्मीर मुद्दे पर बुधवार को यूरोपीय यूनियन की संसद ने इस भारत का साथ दिया। जानकारी के अनुसार संसद के ज्यादातर सदस्य भारत के साथ खड़े दिखाई दिए और पाकिस्तान को संदिग्ध देश करार दिया। यह बयान ऐसे समय पर आया है जब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में पाकिस्तान मुंह की खा चुका है और इसके बावजूद कश्मीर मामले को किसी भी हाल में छोडऩे को तैयार नहीं है।
 
दुबई में संगतों को 550वें प्रकाश पर्व समागमों में शामिल होने का न्योता
दुबई/चंडीगढ़त्नपंजाब सरकार द्वारा श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के जश्न में शामिल होने के लिए दुनिया भर में बसती नानक नाम लेवा संगत को न्योता दिया जा रहा है। इस श्रृंखला की शुरुआत करते हुए पंजाब के पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल विभिन्न नानक नाम लेवा संस्थाओं को 500 साला समागमों में शामिल होने के लिए न्योता देने दुबई पहुँचा।
 
पाकिस्‍तान के दो सैनिकों को भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई में मार गिराया सफेद झंडा दिखाकर ले गए शव
श्रीनगर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। जम्मू-कश्मीर में भारत के सैन्‍य और नागरिक ठिकानों पर लगातार गोलाबारी कर रहे पाकिस्‍तान के दो सैनिकों को भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई में मार गिराया है। अब तक अपने सैनिकों की मौत की खबरों से मुकरता रहा पाकिस्‍तान सफेद झंडा दिखाकर इन सैनिकों के शव को ले गया। इससे पहले पाकिस्‍तान ने कई बार गोलीबारी कर अपने सैनिक के शव को ले जाने की कोशिश की लेकिन उसके हरेक प्रयास को सेना ने विफल कर दिया।
 
यूएनएचआरसी में कुरैशी ने कबूला जम्मू-कश्मीर भारत का राज्य
जेनेवा पाकिस्तान ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में कश्मीर का मुद्दा उठाया। पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यूएन से जम्मू-कश्मीर में भारत की कार्रवाई की जांच की मांग की। रिपोर्टर्स से बातचीत के दौरान कुरैशी ने सच्चाई कबूलते हुए जम्मू कश्मीर को भारत का राज्य बताया। भारत दुनिया को यह दर्शाने की कोशिश कर रहा है कि कश्मीर में जिंदगी सामान्य स्तर पर लौट आई है। अगर ऐसा है तो अंतरराष्ट्रीय मीडिया, संस्थान और एनजीओ को भारत अपने राज्य जम्मू-कश्मीर क्यों नहीं जाने देता? उन्हें क्यों नहीं सच्चाई देखने देता। क्योंकि वह झूठ बोल रहा है। एक बार जब कफ्र्यू खत्म होगा तो दुनिया को सच्चाई दिखेगी। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्ते तल्ख हो गए। पाकिस्तान ने राजनयिक संबंधों में कमी करने समेत कई भारत विरोधी फैसले लिए।
 
भारत-फ्रांस को घनिष्टतापूर्वक शांति अग्रदूत के रूप में करना चाहिए काम: नायडू
नई दिल्ली उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने भारत और फ्रांस के मध्‍य सामरिक भागीदारी को भारत की विदेशी नीति का एक महत्‍वपूर्ण स्‍तंभ बताते हुए कहा कि भारत और फ्रांस शांति और स्थिरता के अग्रदूत के रूप में काम कर सकते हैं। आर्थिक मामलों की स्‍थाई समिति की अध्‍यक्ष और सीनेट सुश्री सोफी प्राइमास के नेतृत्‍व में फ्रांस के सांसदों के शिष्‍टमंडल के साथ आज दिल्‍ली में बातचीत करते हुए नायडू ने विश्‍व में शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए भारत और फ्रांस में नजदीकी सहयोग का आह्वान किया।
 
‘कश्मीर सालिडेरिटी डे’ के पोस्टर दूतावास की दीवारों पर लगाए गए पाक ने तेहरान स्थित दूतावास में लगाए भारत विरोधी पोस्टर
तेहरान पाकिस्तान द्वारा तेहरान स्थित दूतावास को भारत विरोधी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किए जाने पर ईरान ने कड़ा रुख अपनाया है। ईरानी अधिकारियों ने 15 अगस्त को उत्तर पूर्व शहर मशहद स्थित पाकिस्तानी दूतावास की दीवारों पर लगे भारत विरोधी पोस्टर हटा दिए हैं।
 
तीन साल से जेल में बंद जाधव से हुई भारतीय राजनयिक की मुलाकात
इस्लामाबाद/नई दिल्ली पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से सोमवार को इस्लामाबाद में भारत के उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया ने मुलाकात की। वर्ष 2016 में हिरासत में लिये जाने के बाद जाधव तक भारत की यह पहली राजनयिक पहुंच है।
 
कश्मीर मामले में पाकिस्तान की घेराबंदी करने जिनेवा पहुंचा भारतीय दल
नई दिल्ली भारत सरकार ने वरिष्ठ राजनयिक अजय बिसारिया के नेतृत्व में एक टीम को जिनेवा के लिए भेजी है जो संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कश्मीर मुद्दे को लेकर अपना पक्ष रखेगी। कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में पहुंचा गया है। इसके बाद पाकिस्तान के इसी प्रयास को रोकने के लिए भारत का यह डेलिगेशन काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
 
सिख लडक़ी के जबरन निकाह मामले में पाक का झूठ बेनकाब, परिजनों को नहीं सौंपी पीडि़ता
इस्लामाबादत्नपाकिस्तान में ननकाना साहब के मुख्य ग्रंथी की सिख लडक़ी का अपहरण कर जबरन मुस्लिम युवक से निकाह कराने के मामले में पाक का झूठ बेनकाब हो गया है। एक तरफ पाक में कथित तौर पर ये कहा जा रह अगवा हुई सिख लडक़ी को अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्‍त करा परिजनों को सौंप दिया गया है और दूसरी तरफ दिल्ली शिरोमणि अकाली दल के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा ने एक वीडियो जारी कर बताया कि पाकिस्तान की पुलिस झूठ बोल रही है।
 
गुरुद्वारे के मुख्य ग्रंथी की बेटी को अगवा कर धर्म परिवर्तन कराया
ननकाना साहिब पाकिस्तान में कट्टरपंथियों ने एक सिख लडक़ी (19) को अगवाकर जबरन धर्म परिवर्तन कराया। मर्जी के खिलाफ उसका निकाह भी करा दिया। पीडि़ता के परिवार ने प्रधानमंत्री इमरान खान से मदद की गुहार लगाई है। परिजन ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि 27 अगस्त की रात कुछ हथियारबंद लोग घर में घुसे और बंदूक की नोंक पर लडक़ी को बंधक बनाकर ले गए।
 
मोदी के सामने चूं भी नहीं कर सकते : बिलावल
इस्लामाबाद कश्मीर के मुद्दे पर दुनिया भर में अपनी फजीहत करने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान में ही तीखी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा है। पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो ने कहा कि इमरान सरकार पूरी तरह नाकाम है। भुट्टो ने कहा कि मोदी ने कश्मीर छीन लिया और पाकिस्तान के पीएम इमरान नींद में रह गए। उन्होंने कहा,पहले हमारी नीति थी कि श्रीनगर कैसे हासिल करें, लेकिन अब मुजफ्फराबाद बचाना भी मुश्किल हो गया है। भुट्टो ने बेहद तल्ख लहजे में पाक पीएम पर हमला बोलते हुए कहा कि इमरान खान पीएम नरेंद्र मोदी के सामने चूं भी नहीं कर सकते, बिल्ली बन जाते हैं।
 
जी-7 समिट : तीन बार मध्यस्थता की पेशकश कर चुके ट्रंप को मोदी की दो टूक- कश्मीर भारत और पाक का द्विपक्षीय मसला
पेरिस बियारिट्ज में जी-7 समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच कश्मीर मसले पर बात हुई। मोदी ने ट्रम्प के सामने दो टूक कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मसला है और हम दुनिया के किसी भी देश को इस पर कष्ट नहीं देना चाहते हैं।
 
खाड़ी के देशों के साथ संबंधों पर नहीं पड़ा आर्टिकल 370 खत्म करने का असर : मोदी
दुबई प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के खाड़ी के देशों के साथ सबं धं ो ं पर अनच्ु छदे 370 खत्म करने का कोई असर नहीं पड़ा है। इस दिशा में लगातार प्रगति हो रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस संबंध में सभी संवैधानिक और कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए लोकतांत्रिक तरीके से निर्णय लिया गया। प्रधानमंत्री ने सरकार की प्रमुख योजना जल संरक्षण पर भी चर्चा की।
 
नायला कादरी ने कहा: बलूचिस्तान को आजाद कराने में अगर भारत साथ देगा तो-आजाद होते ही बलूचिस्तान में लगेगी मोदी की प्रतिमा
पेशावर जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान के गुलाम बलूचिस्तान के लोग भी जश्न मना रहे हैं। बलूच लोगों के जश्न का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महिला बलूच नेता नायला कादरी ने बलूचिस्तान में भारत के प्रधानमंत्री मोदी की मूर्ति लगाने का ऐलान कर दिया है।
 
लंदन की संसद में गीता के श्लोकों का पाठ
चंडीगढ़ > लंदन में चल रहे तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के अंतर्गत 9 अगस्त, 2019 को लंदन की संसद में कर्म की प्रधानता का संदेश देने वाले गीता के श्लोकों का पाठ हुआ। लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स में स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक तीन घंटे तक गीता पर विषद आख्यान और श्लोकों का पाठ हुआ।
 
पाकिस्तान में खलबली मची
नई दिल्ली > गृहमंत्री अमित शाह के राज्यसभा में इस ऐतिहासिक ऐलान के बाद पाकिस्तान ने बदले हालात पर चर्चा के लिए मंगलवार को संसद का संयुक्त सत्र बुलाया है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉक्टर आरिफ अल्वी ने देश की संसद में संयुक्त सत्र का आह्वान किया है। यह संयुक्त सत्र मंगलवार की सुबह 11 बजे बुलाया गया है। इस बैठक में कश्मीर में बदले हालात पर चर्चा की जाएगी। पाक सुरक्षा बलों के प्रमुख भी इस बैठक में शामिल होने वाले है। पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा, चीफ ऑफ द एयर मार्शल मुजाहिद अनवर खान समेत कई अन्य शीर्ष सैन्य अफसर भी इस संयुक्त सत्र में हिस्सा लेने वाले है।
 
previous123456789...5051next