अन्तरराष्ट्रीय

किशनगंगा प्रॉजेक्ट के खिलाफ वल्र्ड बैंक पहुंचा पाकिस्तान
इस्लामाबाद पाकिस्तान ने बताया है कि 1960 के सिंधु जल समझौते के उल्लंघन का मुद्दा विश्व बैंक के सामने उठाने के लिए उसने अपना चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल वॉशिंगटन रवाना किया है।
 
अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए रूस के सोची शहर पहुंचे पीएम
सोची > पिछले माह चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात करने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए सोमवार को काला सागर के तटीय शहर सोची पहुंच गए। वार्ता का केंद्र ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने का जो प्रभाव पड़ेगा। उसके सहित विभिन्न वैश्विक एवं क्षेत्रीय, मुददों पर बात होगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अनौपचारिक वार्ता का लक्ष्य दोनों देशों के बीच आपसी दोस्ती एवं विश्वास के बूते महत्वपूर्ण वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर साझा राय बनाना है।उन्होंने कहा दोनों नेता बिना किसी एजेंडे के चार से छह घंटे वार्ता करने वाले है। जहां द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श बहुत सीमित होने की संभावना है। मोदी ने सोची रवाना होने से पहले ट्वीट किया था, रूस के मित्रवत लोगों को नमस्कार। मैं सोची के सोमवार को अपने दौरे और राष्ट्रपति पुतिन के साथ अपनी मुलाकात के प्रति आशान्वित हूं। उनसे मिलना मेरे लिये हमेशा सुखदायी रहा है।
 
37 फिलिस्तीनियों की मौत 1600 से ज्यादा घायल
गाजा यरुशलम के गाजा में अमेरिकी दूतावास के खुलने से पहले सोमवार को हिंसक प्रदर्शन हुए। इस हिंसक प्रदर्शन में 37 फिलिस्तीनियों के मारे जाने की खबर है,जबकि 1600 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। कई मृतकों की पहचान अभी तक नहीं हुई है। गाजा-इजराइल सीमा के पास पत्रकारों को गोलियों की आवाज सुनाई दी।
 
माल्या को एक और झटका: ब्रिटिश कोर्ट ने माल्या को बताया ‘कानून से भगोड़ा’
लंदन भारत में वित्तीय धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग के मामलों का सामना करने वाले भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या को ब्रिटेन की अदालत कानून से भगोड़ा करार दे सकती है। माल्या भारत में धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग के अनेक मामलों में वांछित हैं।
 
ईरानी सुरक्षाबलों ने गोलन में इजराइली ठिकानों पर दागी मिसाइले
येरूशलम इजराइल की सेना के प्रवक्ता ने बताया कि सीरिया में मौजूद ईरानी सेना ने गोलन हाइट्स स्थित इजराइली सेना के ठिकानों पर करीब 20 रॉकेट और मिसाइलें दागी हैं। सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनथन कॉनरिक्स ने बताया कि मिसाइलों से कोई नुकसान नहीं हुआ है, क्योंकि मिसाइल-रोधी प्रणाली ने उन्हें बीच में ही नष्ट कर दिया। ईरानी अल-कोद्स ब्रिगेड के सैनिकों ने गोलन में इजराइली सेना के ठिकानों को आधी रात के बाद निशाना बनाया। प्रवक्ता ने कहा कि इजराइल की सेना अपने खिलाफ किए जाने वाले ईरान के हमलों को गंभीरता से लेगी। वहीं दमिश्क से आई एक खबर के अनुसार, सीरिया की विमान-रोधी प्रणाली ने आज सुबह इजरायल की ओर से सीरिया पर दागी गयी मिसाइलों को नष्ट कर दिया। सरकारी संवाद समिति सना ने सैन्य सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है।
 
मानवता के सामने सबसे बड़ा संकट है परमाणु वैज्ञानिकों-आतंकियों के बीच गठजोड़ : हास्पेल
वाशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से सीआईए निदेशक पद के लिए नामित जिना हास्पेल ने कहा कि सीआईए आतंकवादी समूहों और पाकिस्तानी परमाणु वैज्ञानिकों के बीच संभावित संबंधों को बेहद चिंतित है। उन्होंने कहा कि यह एक भयावह गठजोड़ है और अगर यह सचमुच संभव हुआ तो यह मानवता के सामने सबसे बड़ा संकट होगा।
 
इजरायल ने ट्रंप का किया समर्थन, चीन ने किया विरोध
वाशिंगटन ईरान के साथ परमाणु संधि से पीछे हटने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्णय से विश्व चकित रह गया। अमेरिका के पारंपरिक एवं करीबी मित्र रहे फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी ने इस पर चिंता जाहिर की, जबकि ईरान के विरोधियों इजराइल और सऊदी अरब ने इसका स्वागत किया।
 
वुहान में पीएम मोदी और शी के फैसलों को लागू करेगा चीन
नई दिल्ली पीएम मोदी की चीन यात्रा के ठोस परिणाम आने वाले भविष्य में दुनिया को दिख सकते हैं। चीन ने कहा है कि वुहान में मोदी और शी चिनफिंग की बैठक केवल ‘टॉक शॉप’ नहीं थी बल्कि नेताओं ने वास्तविक फैसला लिया है। भारत में चीन के राजदूत लुओ झाउहुई ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच तय हुई सहमतियों को लागू भी किया जाएगा।
 
मंगल पर न्यूक्लियर रिएक्टर स्थापित करेगी नासा
वाशिंगटन नासा ने सफलतापूर्वक एक ऐसे स्पेस न्यूक्लियर रिएक्टर का परीक्षण किया है, जिससे भविष्य में चांद व मंगल ग्रह पर पहुंचने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। नासा के मुताबिक यूएस नेशनल न्यूक्लियर सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन राष्ट्रीय (एनएनएसए) एंड नेवादा नेशनल सिक्योरिटी साइट में नवंबर 2017 से मार्च तक स्टर्लिंग टेक्नोलॉजी (केआरएसटीवाई) का प्रयोग कर किलोपावर रिएक्टर के तहत इसकी जांच की गई थी।
 
अगले सप्ताह जापान की यात्रा पर जाएंगे चीनी पीएम ली क्यांग
बीजिंग चीन ने कहा प्रधानमंत्री ली क्यांग की अगले सप्ताह जापान यात्रा से विवादित क्षेत्रों पर दावे और अन्य संवेदनशील मुद्दों पर वर्षों से जारी तनाव खत्म करने में मदद मिलेगी। उप-विदेश मंत्री कोंग शुआनयू ने बताया कि ली मंगलवार को चार दिनों की जापान यात्रा पर जाने वाले हैं, जहां वह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे व अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे। कोंग ने बताया कि त्रिपक्षीय वार्ता के अलावा ली आबे से वार्ता करेंगे, सम्राट ओकिहितो से मुलाकात करेंगे और उत्तरी प्रायद्वीप होक्काइडो की यात्रा पर जाएंगे। कोंग ने बताया कि ली रविवार और सोमवार को इंडोनेशिया के दौरे पर होंगे जहां चीन राजधानी जकार्ता से बांडुंग शहर तक उच्च गति वाली रेल लाइन विकसित कर रहा है। परियोजना वर्तमान में स्थगित है और ली इसकी राह में आने वाली अड़चनों को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।
 
लीबिया में चुनाव आयोग कार्यालय पर हमला, 16 लोगों की मौत
बेनगाजी लीबिया की राजधानी त्रिपोली में चुनाव आयोग के कार्यालय पर हुए हमले में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई। जबकि 19 लोग घायल हो गए हैं। चश्मदीदों का कहना है कि उन्होंने कार्यालय से गहरा काला धुआं निकलते देखा और गोलीबारी की आवाज सुनी।
 
ट्रंप से मिलने के पहले उत्तर कोरिया ने तीन अमेरिकियों को किया रिहा
राष्ट्रपति ट्रंप ने किम से मुलाकात और दोनों के बीच परमाणु वार्ता को लेकर एक कुशल और तेज टीम बनाई है, ताकि ट्रंप और किम के बीच जल्द से जल्द या जून के अंत क मुलाकात संभव हो सके। उत्तर कोरियाई तानाशाह किमजो ंग ने हिरासत में लिए तीन अमेरिकियों को रिहा कर दिया है।
 
चेन स्मोकर किम ने मून से मुलाकात के दौरान नहीं लगाया सिगरेट का एक भी कश
सियोलत्न उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन धूम्रपान करने के आदी हैं। बिना सिगरेट पिए वह एक घंटे तक नहीं रह सकते, लेकिन दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन से मुलाकात के दौरान उन्‍होंने सिगरेट का एक भी कश नहीं लगाया। उन्होंने सिगरेट की जगह शराब का सेवन किया।
 
दक्षिण कोरिया के असैन्य क्षेत्र में मिल सकते हैं ट्रंप और किम
वाशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के असैन्य क्षेत्र को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ उनकी पहली बैठक का संभावित स्थल बनाने का सुझाव दिया है। यह असैन्य क्षेत्र कोरियाई प्रायद्वीप में फैला हुआ है। इसे कोरियाई सैन्य समझौते के तहत बनाया गया है।
 
चीनी मीडिया ने मोदी की यात्रा को महत्वपूर्ण बताया
नई दिल्ली चीनी समाचारपत्रों के पहले पृष्ठ पर शनिवार को मोदी-शी के अनौपचारिक वुहान सम्मेलन की खबरों को अच्छी जगह मिली। प्राय सभी समाचारपत्रों ने पहले पृष्ठ पर इस खबर को जगह दी। चीन के सरकारी अखबार पीपल्स डेली की लीड खबर इस सम्मेलन पर केंद्रित है।
 
नौका विहार में विवादित मुद्दों पर हुई बातचीत
वुहान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वुहान में अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दूसरे और आखिरी दिन की शुरुआत प्रसिद्ध ईस्ट लेक के किनारे सैर के साथ की। उन्होंने लेक में एक घंटे तक नौका विहार का आनंद भी लिया। इस दौरान मोदी-शी ने चाय की चुस्कियां भी लीं।
 
तनाव दूर करने के लिए की जा रही आकर्षक महिलाओं की भर्ती
बीजिंग चीन के बढ़ते टेक्नॉलजी मार्केट में ऐसी आकर्षक महिलाओं की तलाश है, जिनका तकनीक या आईटी सेक्टर से दूर तक कोई संबंध नहीं है। इस तलाश के अपने मापदंड हैं। महिला को आकर्षक होना चाहिए, उसे यह पता होना चाहिए कि ‘प्रोग्रामर’ को किस तरह आकर्षित किया जाए।
 
लिखी जाएगी रिश्तों की नई इबारत
बीजिंग तमाम विवाद के बीच भारत और चीन के रिश्तों की नई इबारत लिखी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के दौरे पर हैं, जहां वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से ऐतिहासिक बातचीत करेंगे। डोकलाम जैसे मुद्दों पर दोनों देशों के बीच टकराव विश्वव्यापी चर्चा का विषय बना था, लेकिन आर्थिक नजरिए से देखा जाए तो भारत-चीन के बीच रिश्ते काफी मजबूत हैं। अगले 24 घंटों के दौरान दोनों नेताओं के बीच छह मुलाकातें होनी हैं और जिसमें आपसी रिश्तों की एक नई इबारत लिखी जाएगी।
 
६५ साल बाद गिरी नफरत की दीवार
सियोल रह-रह कर परमाणु हथियारों और मिसाइलों की धमकी देने वाले नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग उन ने शुक्रवार सुबह जब अपने देश की सीमा लांघते हुए दक्षिण कोरिया की भूमि में प्रवेश किया तो पूरी दुनिया ने राहत की सांस ली। किम ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन से गर्मजोशी से मुलाकात की।
 
2५७ के मारे जाने की आशंका हथियारों से लैस थे जवान
अल्‍जीरिया में बुधवार को एक सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 2५७ से ज्यादा सैन्यकर्मी सवार थे। हादसे में मरने वाले सैनिकों की ठीक-ठीक संख्या तो नहीं पता चली है, पर आशंका है कि अनेक सैनिक मारे गए हैं।
 
previous123456789...4344next