अन्तरराष्ट्रीय

आंतकी हाफिज को बचाने की कोशिश में जुटा पाक
इस्लामाबाद भारत का मॉस्ट वांटेड आंतकी हाफिज सईद पर दुनिया के कसते शिकंजे के बीच पाकिस्तान की उस बचाने की कोशिशें भी जारी है। पाकिस्तान ने कहा है कि वो इस आतंकी सरगना और उसके संगठनों की जांच के लिए आ रही संयुक्त राष्ट्र की टीम को सीधे जांच की अनुमति नहीं देगा।
 
प्रथम विश्व युद्ध में शहीद भारतीयों की याद में फ्रांस में लगेगी प्रतिमा
जालंधर प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस में शहीद हुए 70 हजार भारतीय सैनिकों की याद में फ्रांस के नवछपल चौक पर आदमकद प्रतिमा लगायी जाएगी। इंटरफेथ संस्था के अध्यक्ष एवं फ्रांस के प्रसिद्ध होटल कारोवारी रमेश वोहरा ने बताया कि प्रथम विश्व युद्ध में इंडियन रेजीमेंट के लगभग 14 लाख सैनिकों ने हिस्सा लिया था।
 
पाक में उठी भगत सिंह को निशान-ए- हैदर देने की मांग
लाहौर पाकिस्तान के भगत सिंह फाउन्डेशन ने मांग की है कि शहीद ए आजम भगत सिंह को देश का सर्वोच्च वीरता पदक निशान ए हैदर दिया जाना चाहिए। संगठन ने मांग की है कि लाहौर के शादमान चौक पर उनकी प्रतिमा लगाई जानी चाहिए इसका नाम भगत सिंह के नाम पर किया जाना चाहिए।
 
अमेरिका ने की हाफिज पर मुकदमा चलाने की अपील
वाशिंगटन अमेरिका ने गुरुवार को आतंकी सरगना हाफिज सईद के खिलाफ मुकदमा चलाए जाने की अपील की है। यह अपील ऐसे समय में की गई है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने कहा है कि सईद के खिलाफ कोई मामला नहीं है। विदित हो कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने मंगलवार को ‘जियो टीवी’ पर प्रसारित एक साक्षात्कार में सईद को ‘साहिब’ कह कर संबोधित किया था।
 
सैटेलाइट के तस्वीर में दिख रहा डोकलाम में चीनी हैलीपेड
नई दिल्ली डोकलाम विवाद के चलते पिछले साल भारत और चीन की सेना के जवान 73 दिनों तक एक दूसरे के सामने खड़े थे कई दिनों तक दोनों देशों के बीच तलवार तानी रही थी।
 
अब अमेरिका को ब्लैकमेल करने पर उतर आया है पाक
वाशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नए साल की शुरूआत पाकिस्तान को दी जा रही सैन्य सहायता रोकने से की है। अमेरिका ने पाकिस्तान की विश्वसनीयता पर भी सवाल उठाए हैं। अमेरिका ने आरोप लगाया कि पाक अतंकियों का सुरक्षित पनाहगार बना हुआ है।
 
अमेरिका ईरान पर परमाणु प्रतिबंध नहीं लगाने को राजी
वाशिंगटन अमेरिका ईरान के खिलाफ परमाणु प्रतिबंध नहीं लगाने पर राजी हो गया है। अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी कि अमेरिका ईरान को ऐसी छूट आखिरी बार जारी कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फिलहाल इस पर सहमत हो गए हैं, लेकिन उनके सामने 60 दिन बाद फिर यह मामला लाया जाएगा।
 
मसूद अजहर बोला, अमेरिका आगे न झुके पाकिस्तान
इस्लामाबाद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के संस्थापक मौलाना मसूद अजहर ने पाकिस्तान से कहा है कि वह अमेरिका के आगे न झुके। जबकि अमेरिका चाहता है कि पाक अपने यहां से सभी आतंकी संगठनों का खात्मा करे।
 
भारत, रूस और चीन के साथ काम करना अच्छी बात : ट्रंप
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नार्वे के प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग के साथ ह्वाइट हाउस में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत, रूस और चीन जैसे देशों के साथ काम करना अच्छी बात है।
 
किम जोंग के साथ बातचीत के इच्छुक हैं दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति
सियोल दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन ने आज कहा कि वह परमाणु संपन्न देश उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ बैठक करना चाहते हैं। मून ने यह बात उत्तर कोरिया द्वारा दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक में अपने एथलीटों को भेजने के फैसले के बाद कही है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने इस समझौते का स्वागत किया है। अगले महीने ह्रश्वयोंगचांग में होने वाले खेलों पर तनावपूर्ण माहौल की छाया रही है।
 
हाफिज सईद ने ब्रिटिश मस्जिदों में दी हेट स्पीच
मुंबई मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने ब्रिटेन में भी नफरत फैलाने की कोशिश की थी। हाफिज सईद ने सन 1995 में स्कॉटलैंड का दौरा करके ग्लासगो की कई मस्जिदों में मुस्लिमों से जिहाद शुरू करने की अपील की थी। एक ब्रिटिश प्रसारण सेवा की डॉक्यूमेंट्री ‘द डॉन ऑफ़ ब्रिटिश जिहाद में हाफिज सईद को लेकर विस्तृत विवरण दिया गया है।
 
पाक ने किया अमेरिका के साथ खुफिया-सुरक्षा सहयोग खत्म
इस्लामाबाद पाकिस्तान-अमेरिकी रिश्तों में पैदा हुई दरार लगातार बढ़ती ही जा जा रही है। आतंकियों के विरुद्ध कार्रवाई के मोर्चे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की लताड़ और फिर 1624 करोड़ रुपए की सैन्य मदद रोके जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने अमेरिका के साथ खुफिया और सुरक्षा सहयोग खत्म कर लेने का दावा किया है।
 
आतंकियों पर कार्रवाई नहीं की तो और कड़े प्रतिबंध लगाएगा
इस्लामाबाद पाकिस्तान मौजूदा समय में पाकिस्‍तान आतंकवाद के मुद्दे पर चौतरफा घिरा हुआ है। अमेरिका ने कई तरह की आर्थिक मदद पर रोक लगाने के बाद फिर चेतावनी दी है कि जब तक तालिबान और हक्‍कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी संगठनों का खात्‍मा नहीं करता तो अगले दिनों में उसे कुछ और कड़े फैसलों का सामना करना पड़ सकता है।
 
अमेरिका में रह रहे 7.5 लाख भारतीयों को मिली बड़ी राहत
वाशिंगटन अमेरिका में रह रहे विदेशी नागरिकों, खासकर भारतीयों के लिए बहुत बड़ी राहत की खबर है। ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि उसने एच-1बी वीजा के उस नए नियम को हटा दिया है, जिसके चलते अमेरिका में बसे करीब 7.5 लाख भारतीयों की मुसीबतें बढ़ सकती थीं और उन्हें अमेरिका छोडऩे को मजबूर होना पड़ सकता था।
 
कराची की जेल में बंद 147 भारतीय मछुआरे रिहा
इस्लामाबाद पाकिस्तान ने कराची की मलीर जेल में बंद 147 भारतीय मछुआरों को रविवार को रिहा कर दिया। इन मछुआरों को पाकिस्तान ने अपनी जल सीमा में मछली पकड़ते हुए गिरफ्तार किया था। इस्लामाबाद में पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि ‘सद्भावना के तहत’ कराची में मछुआरों को रिहा किया जा रहा है।
 
अमेरिका, कनाडा और चीन में भीषण बर्फबारी से जीना मुहाल
वॉशिंगटन ठंड और बर्फबारी से अमेरिका, कनाडा और चीन में जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बर्फबारी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। घर के बाहर खड़ी गाडिय़ां बर्फ की चादर से ढक गई हैं। कनाडा का वर्ल्ड फेमस नियाग्रा फॉल्स कड़ाके की ठंड की वजह से जम गया है।
 
भारतीय चौकियों को सडक़ों से जोडऩे से बढ़ेगा टकराव : चीन
पेइचिंग चीन सीमा पर स्थित भारतीय चौकियों तक सडक़ संपर्क विकसित करने के भारतीय प्रयासों पर आपत्ति जताते हुए चीन ने कहा कि इससे दोनों देशों की सेनाओं के बीच नया गतिरोध पैदा हो सकता है। चीनी विशेषज्ञों का मानना है कि सीमा पर स्थित भारतीय चौकियों को सडक़ों से जोडऩे की परियोजना से दोनों देशों के बीच नए सिरे से तनाव पैदा हो सकता है। चीन के शंघाई स्थित इंस्टिट्यूट फॉर साउथ ऐंड सेंट्रल एशियन स्टडीज के हेड वांग देहुआ ने कहा कि इससे साफ है कि भारत युद्ध की तैयारी कर रहा है। वांग ने कहा भारत 1962 के युद्ध में हार से अनुभव लेते हुए ढांचागत सुधार से जुड़ी परियोजनाएं पूरी करने में जुटा हुआ है।
 
अमेरिका ने पाक को दी जाने वाली सुरक्षा मदद रोकी
वाशिंगटन अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सभी तरह की सुरक्षा मदद पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले आतंकवाद से लडऩे के नाम पर पाकिस्तान को अमेरिका से 255 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद भी रोक दी थी।
 
ट्रंप नहीं बनना चाहते थे राष्ट्रपति
वाशिंगटन डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं बनना चाहते थे। माइकल वॉल्फ द्वारा लिखी गई ‘फायर एंड फरी’ इनसाइड द ट्रंप व्हाइट हाउस किताब में खुलासा हुआ है कि प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप को जब अचंभित करने वाली चुनावी जीत का पता चला तो वह यह खबर सुन कर वह खुश नहीं हुईं, बल्कि रोने लगी थीं।
 
अमेरिका से संबंध खत्म करे पाकिस्तान : इमरान खान
इस्लामाबाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद को रोके जाने की धमकी के बाद पाकिस्तान तहरीके इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान ने कहा है कि अब सही समय आ गया है, जब पाकिस्तान को अमेरिका से अपने संबंध तोड़ लेने चाहिए।
 
previous123456789...3940next