अन्तरराष्ट्रीय

ग्रीन कार्ड की सीमित संख्या पर रोक हटाने के लिए अमेरिकी संसद में विधेयक पेश
वॉशिंगटन अमेरिकी संसद में स्थाई रूप से अमेरिका में रहने का अधिकार देने वाले ग्रीन कार्ड की संख्या पर लगी रोक को हटाने के लिए विधेयक पेश किया गया है। अगर यह विधेयक पास हो गया, तो ग्रीन कार्ड की संख्या पर लगी सालाना बंदिश खत्म हो जाएगी। और असीमित संख्या में ग्रीन कार्ड जारी किए जा सकेंगे। इसका सबसे ज्यादा लाभ भारतीयों को होगा, क्योंकि ग्रीन कार्ड के लिए सबसे ज्यादा उन्हीं के आवेदन लंबित हैं।
 
अमेरिका में फर्जी यूनिवर्सिटी का खुलासा विधि विशेषज्ञों ने विश्वविद्यालय का पूरा ब्यौरा किया तलब
वॉशिंगटन अमेरिका में फर्जी यूनिवर्सिटी के खुलासे के बाद वहां के विधि विशेषज्ञों ने मामले का पूरा ब्यौरा तलब किया है। भारतीय अमेरिकी कांग्रेस सदस्य राजा कृष्णमूर्ति के नेतृत्व में प्रख्यात वकीलों के एक द्विदलीय समूह ने अमेरिकी आतंरिक सुरक्षा विभाग द्वारा चलाए गए उस स्टिंग ऑपरेशन का बुधवार को विस्तृत ब्यौरा मांगा जिसके बाद भारत के कम से कम 129 छात्रों को हिरासत में लिया गया है।
 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने खत्म की हज यात्रियों की सब्सिडी
इस्लामाबाद पाकिस्तान के प्रधानमुत्री इमरान खान ने हज सब्सिडी खत्म करने का फैसला लिया है। वहीं सरकार के इस फैसले से 450 करोड़ रुपये की बचत होगी। पाकिस्तान के धार्मिक एवं आपसी सौहार्द मामलों के मंत्री नूरुल हक कादरी ने इस निर्णय की जानकारी दी। हज सब्सिडी खत्म करने का फैसला हालही में प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता वाली संघीय मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया। वहीं इस फैसले के बादसे इस बात पर बहस छिड़ गयी है कि क्या इस्लाम सब्सिडी युक्त हज की इजाजत देता है। एक पाकिस्तानी अखबार ने कादरी के हवाले से कहा, पूर्ववर्ती (पीएमएल-एन) सरकार हर हज यात्री को 42-42 हजार रुपये की सब्सिडी देती थी, जिससे राजकोष पर 450 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ता था। देश की मौजूदा आर्थिक हालात को ध्यान में रखते हुए संघीय कैबिनेट ने इस सब्सिडी को खत्म करने का निर्णय लिया है। मंत्री ने कहा कि इस साल 1,84,000 पाकिस्तानी नागरिक हज यात्रा करेंगे, इनमें से 107,000 लोग सरकारी कोटे से जबकि शेष निजी कोटे से हज पर जाएंगे।
 
क्रिह्रश्वटोकरंसी फर्म के सीईओ की भारत में मौत से खाते में लॉक हुए 1300 करोड
वॉशिंगटन क्वाड्रिगासीएक्स कंपनी के 30 वर्षीय सीईओ गेराल्ड कॉटन की दिसंबर 2018 में भारत यात्रा के दौरान आंत संबंधी किसी बीमारी की वजह से मौत हो गई। उनकी मौत की वजह से कंपनी के 190 मिलियन डॉलर (करीब 1300 करोड़ रुपए) की क्रिह्रश्वटोकरंसी फंस कर रह गई है। फिल्मी पटकथा जैसी इस कहानी में कई पेंच हैं, जिनकी वजह से कंपनी और उसके ग्राहक सभी संकट में फंस गए हैं। जिस एकान्ट में यह राशि जमा है, उसका पासवर्ड सिर्फ उन्ही के पास था।
 
रूस की एजेंसी आरआईए के साथ बातचीत में वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने कहा मादुरो ने कहा डोनाल्ड ट्रंप ने रची मेरी हत्या की साजिश
काराकास वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनकी जान के दुश्मन बन गए ह हैं।
 
पाकिस्तान में हिंदू समुदाय की पहली महिला जज
इस्लामाबाद : पाकिस्तान में हिंदू समुदाय की पहली महिला जज नियुक्त हुई हैं। सुमन पवन बोडानी नामक महिला जज न्यायिक मजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त की गई हैं महिला जज सुमन पवन बोडानी की बेटी हैं । उल्लेखनीय है कि हिंदू समुदाय से पहले जज जस्टिस राणा भगवान दास फरवरी 2000 में पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के जज बने थे। उसके बाद यह दूसरी महिला जज हैं, जिन्हें न्यायिक मजिस्ट्रेट के रूप में पाकिस्तान सरकार ने नियुक्त किया है।
 
कुछ दिन पूर्व दी थी धमकी मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए डॉनाल्ड ट्रंप लगाएंगे आपातकाल..
वॉशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अपने देश में आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं। मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर चल रहे विवाद के बाद आपातकाल लगाने की अटकलें तेज हैं। पहले ऐसे अंदेशा था कि अमेरिकी समय के अनुसार मंगलवार की देर रात जब वह देश को संबोधित करेंगे तो सुरक्षा कारणों और सीमा सुरक्षा जैसे संवेदनशील मुद्दों का हवाला देकर आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं।
 
बांग्लादेश: शेख हसीना की शानदार जीत, चौथी बार बनेंगी प्रधानमंत्री
ढाका प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने रविवार को हुए आम चुनाव में लगातार तीसरी बार शानदार जीत दर्ज की है। नतीजों को खारिज करते हुए विपक्षी गठबंधन ने नए सिरे से चुनाव कराने की मांग की है। इससे पहले मतदान के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में चुनाव से जुड़ी हिंसा में कम से कम 17 लोग मारे गए थे।
 
मालदीव को भारत देगा 1.4 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता दोनों देशों के बीच चार समझौते पर हस्ताक्षर
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह से बातचीत के बाद द्वीपीय देश को एक अरब 40 करोड़ डॉलर की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. बातचीत के दौरान दोनों पक्ष हिंद महासागर में सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने पर भी सहमत हुए. इसके अलावा दोनों देशों के बीच वीजा सुविधा सहित चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये।
 
जी-२० सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस से मिले प्रधानमंत्री मोदी जलवायु परिवर्तन की गंभीर स्थिति पर की चर्चा
चंडीगढ़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मुलाकात की। दोनों ने वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन से निपटने में भारत की भूमिका पर चर्चा की। पीएमओ सूत्रों ने बताया बैठक इस बात का प्रतीक है कि दोनों नेता जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को काफी महत्व देते हैं। दोनों के बीच यह बैठक पोलैंड के कैटोविस में कोप 24 की होने वाली बैठक से एक सप्ताह पहले हुई।
 
एटमी हथियार वाले जंग नहीं कर सकते दोस्ती ही बचा है एक रास्ता : इमरान
चंडीगढ़ पाकिस्तान के नोरवाल जिले के शकरगढ़ में बुधवार को करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही एटमी हथियार संपन्न देश है। जब दो एटमी हथियार रखने वाले देश जंग पर नहीं जा सकते तो दोस्ती का रास्ता ही बचता है।
 
मोदी को सार्क सम्मेलन के लिए निमंत्रित करेगा पाकिस्तान
इस्लामाबाद आंतकी मुल्क पाकिस्तान भारत से रिश्ते सुधारने की कोशिश में जुट गया। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन का निमंत्रण भेजा जाएगा। यह जानकारी पाक मीडिया ने वहां के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद फैसल के हवाले से दी है। साल 2016 में उरी हमले के बाद पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन का भारत सहित सभी देशों ने बायकॉट कर दिया था। इसकारण इस सम्मेलन को सफलतापूर्वक कराने के लिए पाक कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता है।
 
ननकाना साहिब रास्ते पर खालिस्तान के पोस्टर
नई दिल्ली भारत-पाकिस्तान के बीच राजनीतिक रिश्ते भले ही तल्ख हों, लेकिन धार्मिक आधार पर दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधारने की कोशिश जारी है, लेकिन सीमा पार सिख श्रद्धालुओं के धार्मिक सफर के दौरान पडऩे वाले रास्ते पर लगे पोस्टर्स ने भारत सरकार को चिंता में डाल दिया है। गुरु नानक देव की 549वीं जयंती के अवसर पर गुरुद्वारा ननकाना साहिब की यात्रा करने के लिए 3,800 भारतीय सिखों को पाकिस्तान जाने के लिए पाक की ओर से वीजा जारी किया गया है।
 
मोदी मालदीव के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में हुए शामिल
माले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। मालदीव जाकर मोदी ने दक्षिण एशिया में समीकरण बदलने की कोशिश की। मोदी का यह दौरा इसलिए अहम रहा, क्योंकि मालदीव में पिछले पांच साल चीन का प्रभाव काफी ज्यादा रहा। इसका असर भारत-मालदीव के रिश्तों पर भी पड़ रहा था। चीन ने मालदीव की मदद से हिंद महासागर में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी थीं। नए राष्ट्रपति सोलिह की पार्टी मालदीवियन डेमोक्रेटिक भारत समर्थित मानी जाती है। सितंबर 2018 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने चीन समर्थक अब्दुल्ला यामीन को हरा दिया था।
 
नागेश्वर राव अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त
नई दिल्ली सीबीआई के शीर्ष अधिकारियों के बीच चल रही जंग मैं केंद्र सरकार ने दखल दिया। देर रात सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए सीबीआई के चीफ आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को जबरिया अवकाश पर भेज दिया है।
 
पाक की आतंकी सूची में हाफिज का संगठन नही
इस्लामबाद पाक की नवगठित इमरान खान सरकार ने भी साबित कर दिया है कि वह अपने देश में आतंकवाद को पनाह दे रही है और आगे भी देती रहेगी। उनकी इस पॉलिसी में कोई भी बदलाव नहीं आया है। पाकिस्‍तान की ओर से गुरुवार को आंतकी संगठनों की जो सूची जारी की गई है, उसके मुताबिक 2008 के मुंबई हमले का मुख्य साजि़शकर्ता हाफिज सईद आतंकवादी नहीं है।
 
सऊदी विदेश मंत्री ने कहा कि वकील नई सूचनाओं के आधार पर जांच जारी रखेंगे सऊदी ने फिर बदला बयान, कहापूर्वनियोजित थी खशोगी की हत्या
रियाद सऊदी अरब ने पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या पर अपना बयान एक बार फिर बदलते हुए कहा खाशोगी की हत्या ‘पूर्वनियोजित’ थी। सऊदी अधिकारियों ने पिछले सप्ताह कहा था कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के आलोचक खाशोगी की इंस्तांबुल के वाणिज्य दूतावास में एजेंट के साथ झड़प में ‘दुर्घटनावश’ मौत हो गई थी। खशोगी की मौत को लेकर सऊदी अरब और तुर्की के बीच विवाद गहरा गया है।
 
रहीशा खान ने दी महर्षि वाल्मीकि जयंती पर शुभकामनाए
चंडीगढ़ राज्य मंत्री रहीशा खान ने कहा कि महर्षि वाल्मिकी एक महापुरुष थे जिनसे सभी प्रेरणा ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि संस्कृति भाषा में पहली रामायण की रचना का श्रेय भी उन्ही को जाता है।
 
नागेश्वर राव अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त
नई दिल्ली सीबीआई के शीर्ष अधिकारियों के बीच चल रही जंग मैं केंद्र सरकार ने दखल दिया। देर रात सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए सीबीआई के चीफ आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को जबरिया अवकाश पर भेज दिया है।
 
रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने रेल हादसे पर जताया गहरा दुख
नई दिल्ली पंजाब के अमृतसर में शुक्रवार शाम रावण दहन कार्यक्रम के दौरान हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे पर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने गहरा दुख जाताया है। उन्‍होंने मारे गए लोगों और उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है और घायलों के जल्‍द से जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना भी की।
 
previous123456789...4546next