अन्तरराष्ट्रीय

खाड़ी के देशों के साथ संबंधों पर नहीं पड़ा आर्टिकल 370 खत्म करने का असर : मोदी
दुबई प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के खाड़ी के देशों के साथ सबं धं ो ं पर अनच्ु छदे 370 खत्म करने का कोई असर नहीं पड़ा है। इस दिशा में लगातार प्रगति हो रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस संबंध में सभी संवैधानिक और कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए लोकतांत्रिक तरीके से निर्णय लिया गया। प्रधानमंत्री ने सरकार की प्रमुख योजना जल संरक्षण पर भी चर्चा की।
 
नायला कादरी ने कहा: बलूचिस्तान को आजाद कराने में अगर भारत साथ देगा तो-आजाद होते ही बलूचिस्तान में लगेगी मोदी की प्रतिमा
पेशावर जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान के गुलाम बलूचिस्तान के लोग भी जश्न मना रहे हैं। बलूच लोगों के जश्न का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महिला बलूच नेता नायला कादरी ने बलूचिस्तान में भारत के प्रधानमंत्री मोदी की मूर्ति लगाने का ऐलान कर दिया है।
 
लंदन की संसद में गीता के श्लोकों का पाठ
चंडीगढ़ > लंदन में चल रहे तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के अंतर्गत 9 अगस्त, 2019 को लंदन की संसद में कर्म की प्रधानता का संदेश देने वाले गीता के श्लोकों का पाठ हुआ। लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स में स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक तीन घंटे तक गीता पर विषद आख्यान और श्लोकों का पाठ हुआ।
 
पाकिस्तान में खलबली मची
नई दिल्ली > गृहमंत्री अमित शाह के राज्यसभा में इस ऐतिहासिक ऐलान के बाद पाकिस्तान ने बदले हालात पर चर्चा के लिए मंगलवार को संसद का संयुक्त सत्र बुलाया है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉक्टर आरिफ अल्वी ने देश की संसद में संयुक्त सत्र का आह्वान किया है। यह संयुक्त सत्र मंगलवार की सुबह 11 बजे बुलाया गया है। इस बैठक में कश्मीर में बदले हालात पर चर्चा की जाएगी। पाक सुरक्षा बलों के प्रमुख भी इस बैठक में शामिल होने वाले है। पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा, चीफ ऑफ द एयर मार्शल मुजाहिद अनवर खान समेत कई अन्य शीर्ष सैन्य अफसर भी इस संयुक्त सत्र में हिस्सा लेने वाले है।
 
पुलिस ने बताया कि पकड़े गए व्यक्ति की पहचान राजू लक्ष्‍मण के रूप में की गई एक शख्स को पाक ने किया गिरफ्तार, बताया भारतीय जासूस
लाहौर पाकिस्तान ने एक शख्स को संदिग्ध स्थिति में गिफ्तार किया है उसका दावा है कि वह शख्स भारतीय जासूस है। इस व्यक्ति की गिरफ्तारी बुधवार को पंजाब प्रांत से की गई है। स्‍थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, पुलिस से पूछताछ में इस व्यक्ति ने स्वीकार किया है कि वह भारत का रहने वाला है और पाकिस्तान में जासूसी कर रहा है। पुलिस ने बताया कि पकड़े गए व्यक्ति की पहचान राजू लक्ष्‍मन के रूप में की गई है। राजू को बुधवार को लाहौर से 400 किमी दूर डेरा गाजी खान जिले के राखी गज इलाके से अरेस्‍ट किया गया है।
 
झुका पाक, कुलभूषण को राजनयिक मदद देने को हुआ तैयार
नई दिल्ली कुलभूषण जाधव के मामले पिछले माह इंटरनैशनल कोर्ट में जीत के बाद भारत को एक और कामयाबी मिली है। पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को कंसुलर ऐक्सेस देने को तैयार है। पाकिस्तानी मीडिया की खबरों के मुताबिक, शुक्रवार को पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को ऐक्सेस देने को राजी है। कुलभूषण को राजनयिक पहुंच मिलना भारत के लिए बड़ी जीत है। क्योंकि इसके पहले पाकिस्तान लगातार कुलभूषण को राजनयिक पहुंच देने से इनकार करता रहा है। दरअसल पाकिस्तान का यह बदला हुआ रुख इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले के बाद आया है। पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को फांसी की सजा सुनाई थी। भारत ने इसके खिलाफ आईसीजे में अपील की थी। आईसीजे ने अपने फैसले में जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी। आईसीजे ने पाकिस्तान को जाधव को सुनाई गई फांसी की सजा पर प्रभावी तरीके से फिर से विचार करने और राजनयिक पहुंच प्रदान करने का आदेश दिया था।
 
बोरिस जॉनसन के रूप में ब्रिटेन को मिला नया प्रधानमंत्री
लंदन ब्रिटेन को बोरिस जॉनसन के रूप में अपना नया प्रधानमंत्री मिल गया है। लंदन के पूर्व मेयर और यूके के पूर्व विदेश मंत्री जॉनसन मंगलवार को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए। उन्हें 92,153 (66 प्रतिशत) वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी जेरमी हंट को सिर्फ 46,656 वोट मिले। कंजर्वेटिव पार्टी के कुल 1,59,320 सदस्यों में से 87.4 प्रतिशत ने वोट डाला था। 55 साल के बोरिस जॉनसन ब्रेग्जिट के प्रबल समर्थक हैं, उन्होंने इसके पक्ष में जमकर अभियान चलाया था। कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता चुने जाने के बाद उन्होंने 31 अक्टूबर तक ईयू से यूके के अलग होने की (ब्रेग्जिट) प्रक्रिया को पूरी करने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। मे ने पिछले महीने ब्रेग्जिट मुद्दे पर पार्टी में विद्रोह के बाद इस्तीफे की घोषणा की थी। वह ब्रेग्जिट को लेकर यूरोपीय संघ से हुए समझौते को संसद में पास नहीं करा सकीं।
 
भारत का लंबा प्रयास हो रहा निष्प्रभावी अफगानिस्तान-अमेरिका ने शांति वार्ता से भारत को किया अलग
नई दिल्ली अफगानिस्तान में तालिबान से शांति समझौते के मसौदे को तैयार करने में अमेरिका ने भारत को किनारे करते हुए पाकिस्तान को अहमियत दी है। पिछले सप्ताह तालिबान से शांति समझौते का स्वरूप तैयार करने में अमेरिका, रूस और चीन के साथ पाकिस्तान ने भी भूमिका निभाई। इससे पता चलता है कि उसने अफगान शांति प्रक्रिया में किस तरह अपनी केंद्रीय भूमिका तैयार कर ली और अफगानिस्तान के अच्छे भविष्य के लिए भारत का लंबा प्रयास किस तरह निष्प्रभावी होता जा रहा है।
 
पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को एसजीपीसी ने दिया नगर कीर्तन में शामिल होने का निमंत्रण
चंडीगढ़ शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को गुरु श्रीनानकदेव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर आयोजित होने वाले विशाल नगर कीर्तन में शामिल होने की निमंत्रण दिया है। यह नगर कीर्तन गुरुद्वारा ननकाना साहिब से 25 जुलाई को शुरू होगा। एसजीपीसी के प्रधान गोबिंद सिंह लोगोंवाल ने बताया कि उन्होंने इमरान खान को यह निमंत्रण दिया है।
 
इमरान बोले- लूटा धन वापस करें नवाज-जरदारी
लाहौर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने साफ किया कि उनकी सरकार पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व पीएम नवाज शरीफ पर भ्रष्टाचार के मामलों में कोई नरमी नहीं बरतेगी। इस बीच उन्होंने दोनों नेताओं को प्रस्ताव दिया, यदि वे (जरदारीशरीफ) लूटे हुए पैसे वापस कर देते हैं
 
एफबीआई ने लंदन की कोर्ट में किया दावा पाकिस्तान में ही रह रहा है अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद इब्राहिम
लंदन पाकिस्तान सार्वजनिक मंचों पर अपराधियों और आतंकियों को शरण देने से हमेशा इनकार करता रहा है। अब अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने भी लंदन की एक अदालत में दावा किया है कि उसके पास इस बात के पुख्ता सबूत है कि अंडरवल्र्ड डॉन और आतंकी सरगना दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में ही शरण लिए हुए है।
 
किम और ट्रम्प की बैठक ऐतिहासिक : उत्तर कोरिया
सियोल उत्तर कोरिया ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके नेता किम जोंग-उन की असैन्यकृत क्षेत्र में हुई बैठक को सोमवार को ऐतिहासिक और अद्भुत बताया है। जानकरी के मुताबिक दोनों नेता कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के मामले पर नई सिरे से सकारात्मक बातचीत करने को राजी हो गए।
 
ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने किया ट्वीट मोदी संग ली सेल्फी, कहा ‘कितना अच्छा हैं मोदी’
ओसाका भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान कार्यप्रणाली और मोहक व्यक्तित्व से विश्व कई नेताओं को अपना मुरीद बना लिया है। आज समिट का दूसरा दिन है। यहां मौजूद कई देशों के नेताओं से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने तस्वीरें भी खिंचवाई। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की है। जिसमें वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नजर आ रहे हैं। इसमें उन्होंने पीएम मोदी के साथ मुस्कुराते हुए सेल्फी ली है।
 
ईरान पर अमेरिका ने लगाए बेहद कड़े प्रतिबंध
वॉशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भले ही ईरान पर हमले का आदेश वापस ले लिया था पर तेहरान के खिलाफ लगे प्रतिबंधों को वह और कड़े करते जा रहे हैं। गल्फ में बने तनावपूर्ण माहौल के बीच उन्होंने सोमवार को ईरान पर और कड़े प्रतिबंध लगाने वाला आदेश जारी कर दिया। ट्रंप ने कहा है कि अब ईरान पर पहले से कहीं ज्यादा सख्त प्रतिबंध लगेंगे और अमेरिकी क्षेत्र में तेहरान के सुप्रीम लीडर और दूसरे अधिकारी बैंकिंग सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे।
 
रावलपिंडी में बम विस्फोट, बाल-बाल बचा मसूद अजहर
रावलपिंडी शहर के उस सैन्य अस्पताल में रविवार शाम को एक जबरदस्त बम विस्फोट हुआ, जिसमें प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का चीफ मसूद अजहर भी भर्ती था। हालांकि यह जानकारी नहीं मिल सकी है कि विस्फोट में अजहर को भी कोई नुकसान है या नहीं।
 
चीन में 6 तीव्रता का भूकंप, 11 की मौत, 122 जख्मी
चीन के सिचुआन प्रांत में आए भूकंप के दो झटकों में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 122 लोग घायल हो गए। चीन के भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के मुताबिक, स्थानीय समय के अनुसार यिबिन शहर के चांगिंग काउंटी में सोमवार रात 10.55 बजे पहली बार 6 तीव्रता का भूकंप आया। वहीं, 5.3 तीव्रता के साथ दूसरा झटका मंगलवार सुबह आया। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एक बचावकर्मी ने कहा कि चांगिंग काउंटी में दो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, जिसमें एक की हालत गंभीर है।
 
सर्जिकल स्ट्राइक और क्रिकेट मैच की तुलना ठीक नहीं : पाक सेना
इस्लामाबाद पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता ने भारत के गृह मंत्री अमित शाह द्वारा विश्व कप में भारत से पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की हार की तुलना हवाई हमले से करने पर आपत्ति जताई। सेना की मीडिया इकाई अंतर सेवा जन संपर्क (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने यह टिह्रश्वपणी तब की जब शाह ने विश्व कप में पाकिस्तान पर जीत के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि टीम इंडिया द्वारा पाकिस्तान पर एक और स्ट्राइक की और इस बार भी नतीजे एक जैसे रहे।
 
अमेरिका का आरोप तेल टैंकरों पर ईरान ने किया हमला दावे की पुष्टि के लिए अमेरिका ने जारी की सेटेलाइट तस्वीरे
वाशिंगटन ईरान के खिलाफ अपने दावों के समर्थन में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने नई तस्वीरें जारी की हैं। इन तस्वीरों के माध्यम से उसने यह दर्शाने का प्रयास किया है कि फारस की खाड़ी में पिछले सप्ताह दो तेल टैंकरों पर हुए हमलों के पीछे तेहरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के सदस्यों का हाथ था।
 
पीएम मोदी का सम्मान: किर्गिस्तान के राष्ट्रपति ने सम्मान में थामा छाता
नई दिल्लीत्नप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शख्सियत ही कुछ ऐसी है कि वे जहां जाते है वहां लोग उनके मुरीद हो जाते हैं। कुछ ऐसा ही बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हुआ जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर घेरकर कूटनीतिक बढ़त हासिल की है। इस बीच बिश्केक में पीएम नरेंद्र मोदी को मिले सम्मान और जोरदार स्वागत की भी खासी चर्चा है। दरअसल एससीओ सम्मेलन के दौरान जब एक कार्यक्रम में बारिश होने लगी तो सिक्यॉरिटी स्टाफ की बजाय किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने पीएम मोदी के लिए छाता संभाला और उन्हें कार्यक्रम स्थल तक ले गए। इससे पहले पिछले सप्ताह श्रीलंका पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने छाता संभाल लिया।
 
एससीओ सम्मेलन से पूर्व पीएम मोदी ने की किर्गिस्तान के राष्ट्रपति से भेंट
बिश्केक संघई शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की यहां बैठक से पहले किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से शुक्रवार को भेंट की। जीनबेकोव एससीओ शिखर सम्मेलन 2019 के मौजूदा अध्यक्ष भी हैं। प्रधानमंत्री मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक से पहले ‘अला अरचा प्रेजीडेंशियल पैलेस’ पहुंचे जहां किर्गिस्तान के राष्ट्रपति ने उनका स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह एससीओ परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक से पहले अला अरचा प्रेंजीडेंशियल पैलेस पहुंचे, जहां किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति एवं एससीओ शिखर सम्मेलन 2019 के मौजूदा अध्यक्ष सूरोनबे जीनबेकोव ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।’ भाजपा को हाल में लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद मोदी के पुन: प्रधानमंत्री बनने के पश्चात् दोनों नेताओं के बीच यह पहली वार्ता है। मोदी दो दिवसीय एससीओ सम्मेलन के लिए गुरुवार को बिश्केक पहुंचे थे। एससीओ चीन के नेतृत्व वाला आठ सदस्यीय आर्थिक एवं सुरक्षा समूह है जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया था।
 
previous123456789...4950next