healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

अन्तरराष्ट्रीय

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में धमाका, २२ की मौत
ब्रिटेन के उत्तरी शहर मैनचेस्टर में कल रात (भारतीय समयानुसार आज तडक़े लगभग तीन बजे) अमेरिकी गायिका एरियाना ग्रांडे के एक कार्यक्रम के बाद हुए बम विस्फोट में 22 लोगों की मौत हो गई और 59 अन्य घायल हो गए। मैनचेस्टर के चीफ कांस्टेबल इयान हॉपकिंस ने बताया कि मैनचेस्टर एरेना में हुए इस बम धमाके में कुछ बच्चों समेत 22 लोग मारे गये हैं। उन्होंने बताया कि इस हमले के पीछे एक हमलावर का हाथ होने का संदेह है जो संभवत: विस्फोट में मारा गया।
 
सुरक्षा परिषद ने उ.कोरिया के नवीनतम मिसाइल परीक्षण की निंदा की
न्यूयॉर्क त्न संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के नवीनतम बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की आज कड़े शब्दों में निंदा करते हुए उस पर गहरी चिंता व्यक्त की है। उत्तर कोरिया की ओर से लगातार मिसाइल परीक्षण करने के अलावा उसके बेहद ही गैरजिम्मेदाराना एवं उत्तेजक व्यवहार पर 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने चिंता व्यक्त की है। इससे पहले रविवार को उत्तर कोरिया ने एक मिसाइल का परीक्षण किया था जो आकाश में 560 किलोमीटर तक गई थी। दक्षिण कोरिया की सेना के एक अधिकारी के अनुसार उत्तर कोरिया की ओर से दागी गई मिसाइल उसके पुकुकसोंग-2 के उन्नत संस्करण के समान रही जो आकाश में 560 किलोमीटर तक गई और उसके पूर्वी तटीय क्षेत्र में पानी में जाकर गिरी। इस मिसाइल परीक्षण में द्रव ईंधन का प्रयोग किया गया था। अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के अनुरोध पर उत्तरी कोरिया के नवीनतम मिसाइल परीक्षण पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आज बैठक होगी।
 
इंडोनेशिया मे ईशनिंदा के आरोपी पूर्व गवर्नर लेंगे अपनी अपील वापस
जकार्ता त्न इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के पूर्व ईसाई गवर्नर बासुकी जहाजा पुरनामा ईशनिंदा के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद उन्हें दी गयी दो वर्ष कैद की सजा के खिलाफ की गयी अपनी अपील वापस लेंगे। पुरनामा की छोटी बहन फिफी लेट्टी इंद्रा और उनके वकीलों ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पूर्व गवर्नर सजा के खिलाफ की गयी अपनी अपील वापस लेंगे। गौरतलब है कि अहोक के नाम से मशहूर श्री पुरनामा को नौ मई को ईशनिंदा के एक मुकदमे में दोषी पाए जाने के बाद दो साल कैद की सजा सुनाई गयी।
 
आइवरी कोस्ट में पुलिस और पूर्व विद्रोहियों के बीच झड़प में तीन मरे
आबिदजान त्न पश्चिमी अफ्रीकी देश आइवरी कोस्ट के दूसरे सबसे बड़े शहर बुआके में पुलिस और पूर्व विद्रोही लड़ाकों के बीच हुई झड़प में आज तीन विद्रोहियों की मौत हो गयी और 20 अन्य घायल हो गये। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस झड़प में 20 अन्य लोग घायल हो गये जिनका इलाज बुआके के मुख्य अस्पताल में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह झड़प तब हुई जब सभी विद्रोही बोनस भुगतान की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे जिसे पुलिस खत्म कराने का प्रयास कर रही थी। बुआके शहर में इस वर्ष काफी अशांति रही है। वर्ष 2011 में असंतुष्ट सैनिक और पूर्व सैनिकों के कारण गृह युद्ध देखने को मिला था।
 
ट्रंप शांति प्रक्रिया पुन: शुरू करने के लिए इजराइल मे
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिन सऊदी अरब की यात्रा के बाद आज इजराइल-फिलीस्तीन शांति प्रक्रिया को आगे बढाने के प्रयास के लिए येरुशलम और वेस्ट बैंक का दौरा कर रहे हैं। दो दिन यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से अलग अलग मिले और वहां के पवित्र स्थानों पर जायेंगे।
 
मैक्सिको में गहरी खाई में गिरी बस, 12 की मौत
मैक्सिका सिटी त्न दक्षिण मैक्सिको के गुवेटेमाला सीमा के पास पवर्तीय क्षेत्र में गहरी खाई में बस के गिर जाने से कम से कम 12 लोगों कीे मौत हो गयी और 30 अन्य घायल हो गये। चिआपास में राज्य की आपातकालीन सेवा अधिकारियों ने कल बताया कि यह दुर्घटना माटोङ्क्षजटला के पास हुई जब बस लोगों को प्रशांत तट के पास आध्यात्मिक स्थान से घर की ओर ले जा रही थी। बस दुर्घटनाग्रस्त होकर 90 फुट गहरी खाई में गिर गयी। अधिकारियों ने बताया कि घायल यात्रियों को ला ट्रिनिटारिया के पास अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस दुर्घटना में 12 लोगों की मौत हो गयी है और 30 लोग घायल है। दुर्घटना के कारणों को अभी पता नहीं चल पाया है।
 
उ.कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण : दक्षिण कोरिया
उत्तर कोरिया ने आज एक मिसाइल का परीक्षण किया जो आकाश में 560 किलोमीटर तक गई। दक्षिण कोरिया की सेना के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। सेना के अधिकारी के अनुसार उत्तर कोरिया की ओर से दागी गई मिसाइल उसके पुकुकसोंग-2 के उन्नत संस्करण के समान रही जो आकाश में 560 किलोमीटर तक गई और उसके पूर्वी तटीय क्षेत्र में पानी में जाकर गिरी।
 
ईरान के मतदाताओं ने कट्टरपंथ को खारिज कर दिया : रूहानी
दुबई त्न ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि उनका दोबारा चुना जाना बताता है कि मतदाताओं ने कट्टरपंथ को खारिज कर दिया है और वे बाहरी दुनिया से और अधिक संपर्क चाहते हैं। श्री रूहानी राष्ट्रपति चुनाव में लगभग 57 प्रतिशत वोट हासिल कर दूसरी बार ईरान के राष्ट्रपति बने हैं। रूहानी ने जीत के बाद सरकारी टीवी पर प्रसारित अपने भाषण में कहा, ईरान ने दुनिया के साथ बातचीत का रास्ता चुन लिया है। ये रास्ता ङ्क्षहसा और कट्टरपंथ से बिलकुल अलग है। अब चुनाव $खत्म हो गए हैं। मैं अब देश का राष्ट्रपति हूं और मुझे प्रत्येक ईरानी के सहयोग की ारूरत है, उनकी भी जो मेरा और मेरी नीतियों का विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि वह उनकी आलोचना करने के विरोधियों के अधिकार का सम्मान करते हैं। रूहानी ने ही पश्चिमी देशों के साथ ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर ऐतिहासिक समझौता किया था। समझौते के तहत ईरान ने पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों में राहत और आर्थिक सहयोग के बदले अपना परमाणु कार्यक्रम रोक दिया था।
 
तुर्की में आईएस के आतंकवादी मारे गये
अंकारा त्न तुर्की की पुलिस ने राजधानी अंकारा के एक अपार्टमेंट में छापेमारी की जिसमें इस्लामिक स्टेट (आईएस) के दो आतंकवादी मारे गये हैं। तुर्की की सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलू ने आज रिपोर्ट की कि आईएस के दोनों आतंकवादी शायद किसी हमले की योजना बना रहे थे। पुलिस ने अपार्टमेंट से बंदूकें तथा हथगोलों बरामद किये गये है।
 
जल्द जाना चाहता हूं मिस्र : ट्रंप
रियाद त्न अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब में आज मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने इस मुलाकात के दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। श्री ट्रंप ने मिस्र में सुरक्षा संबंधी मामलों को लेकर श्री अल-सीसी की प्रशंसा करते हुए जल्द ही मिस्र का दौरा करने की बात कही। श्री सीसी ने अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रशंसा करते हुए कहा कि श्री ट्रंप असंभव कार्य करने में भी सक्षम हैं।
 
द. अफ्रीका में महिलाओं के समर्थन में सडक़ों पर उतरे पुरुष
जोहान्सबर्ग त्न दक्षिण अफ्रीका में महिलाओं और बच्चों के $खलिाफ बढ़ती ङ्क्षहसा की घटनाओं के विरोध में राजधानी प्रिटोरिया में सैकड़ों लोग मार्च में शामिल हुए जिनमें अधिकतर पुरुष थे। शनिवार को निकाले गए मार्च में प्रदर्शनकारी एक महिला के पीछे चल रहे थे जिसने सिर से पांव तक सफेद रंग का परिधान पहना था। कुछ लोगों ने अपने हाथों में तख्तियां थामी हुई थीं जिनमें उन महिलाओं के नाम दर्ा थे जिनकी हत्या उनके साथी ने की थी। मार्च के आयोजकों में से एक खोलोफेलो माशा ने कहा, पुरुषों को मारपीट, यौन हमलों और बढ़ती हत्याओं की सामूहिक जिम्मेदारी लेनी होगी। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के पुरुष इस मुद्दे पर लंबे वक्त से चुप बैठे हैं। पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक बीते साल इस तरह के 64 हाार मामले दर्ा किए गए थे। इस साल भी कई महिलाओं और बच्चों की निर्मम हत्याएं सुर्खियां बनीं और राष्ट्रपति जैकब जुमा ने स्थिति को ङ्क्षचताजनक बताया। इससे पहले राष्ट्रपति जैकब ाुमा ने तीन साल की उस बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की जिसकी बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी।
 
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा से पहले सऊदी ने यमन की मिसाइल मार गिराई
यमन की हाउदी सरकार ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा से पहले सऊदी अरब ने उसकी एक मिसाइल को मार गिराई है। यमन में हाउदी विद्रोहियों से सऊदी अरब के नेतृत्व में लड़ रहे गठबंधन ने बयान जारी कर कहा है कि सऊदी अरब की हवाई रक्षा प्रणाली ने राजधानी रियाद के दक्षिण में एक मिसाइल मार गिराई है।
 
चीन का म्यांमार के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास
शंघाई त्नचीनी नौसेना संचार, खोजबीन एवं बचाव और अन्य सैन्य अभ्यासों के लिए म्यांमार नौसेना के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू करने जा रही है। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वु क्यिान ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने सेना की वेबसाइट पर बताया कि चीनी नौसेना के जहाज चार दिवसीय यात्रा पर गुरूवार को यंगुन पहुंचे है। वु क्यिान ने कहा कि चीन म्यांमार के साथ रणनीतिक संचार को मजबूत बनाने और संबंधों को और प्रगाढ़ करने के पक्ष में है। साथ ही चीन क्षेत्रीय शांति और स्थिरता की रक्षा और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त प्रयास किए जाने की भी कोशिश में जुटा है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनङ्क्षपग और म्यांमार की विदेश मंत्री तथा नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू की की बीङ्क्षजग में इस सह्रश्वताह के शुरूआत में मुलाकात के बाद संयुक्त अभ्यास की योजना तैयार की गई थी। चीन के म्यांमार के पूर्व सैन्य शासन चलाने वाली सरकार के साथ घनिष्ठ संबंध थे और उसकी निगाहें दक्षिणी पड़ोसी में लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर भी टिकी हुईं हैं।
 
अमेरिका में विमान व्यवधान के बाद सुरक्षित उतरा
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी सेना ने अमेरिकन एयरलाइंस के एक विमान में गड़बड़ी की सूचना मिलने पर दो लड़ाकू जेट विमानों की मदद से उस विमान को होनोलुलु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सुरक्षित उतार लिया। प्रशांत कमान के प्रवक्ता ने कहा कि यह घटना कल की है। हालांकि सेना या अमेरिकन एयरलाइंस ने तत्काल इस बात का खुलासा नहीं किया कि विमान में किस प्रकार की गड़बड़ी थी। लेकिन स्थानीय मीडिया के मुताबिक लॉस एंजिल्स से होनोलुलु जा रहे विमान के एक यात्री ने जबरदस्ती कॉकपिट में घुसने की कोशिश की थी। हवाई न्यूज नाऊ ने कहा, एयरलाइन चालक दल के सदस्यों और होनोलुलु के एक पुलिस अधिकारी ने उस यात्री को पकड़ लिया है। अज्ञात स्रोतों के हवाले से न्यूा आउटलेट ने बताया कि पुरुष यात्री तुर्की था और इससे पहले उसने लॉस एंजिल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया था लेकिन उसे किसी प्रकार विमान में चढऩे की अनुमति दे दी गई थी।
 
बेंगलुरु में आईफोन की असेंबलिंग शुरू
वाशिंगटनत्न मोबाइल निर्माता कंपनी एह्रश्वपल ने दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते बाजार में से एक भारत में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के मकसद से कम कीमत वाले आईफोन एसई की असेंबलिंग का काम बेंगलुरु स्थित संयंत्र में शुरू कर दिया है।कंपनी ने आज जारी विज्ञप्ति में बताया कि चीन म ें बाजार म ें ठहराव आ गया ह ै लेि कन भारत का बाजार बडी़ तजे ी स े बढ ़ रहा है। कंपनी भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहती है और इसी उद्देश्य के साथ टेक्नोलॉजी हब माने जाने वाले बेंगलुरू में असेंबलिंग काम शुरू किया गया है। कंपनी ने बताया कि शुरूआत में उतनी बड़ी संख्या में मोबाइल की असेंबलिंग नहीं होगी। उनके मुताबिक इस माह से स्थानीय स्तर पर यह फोन बिक्री के लिए उपलब्ध हो जायेगा।
 
एफबीआई निदेशक के चार उम्मीदवारों से मिलेंगे ट्रम्प
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी राष्ट्रपति डेानाल्ड ट्रंप संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के खाली पद के लिये चार उम्मीदवारों से जल्द ही मिलेंगे और उनका साक्षात्कार लेंगे। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने कल यह जानकारी दी। सीन यहां निकट के हवाईअड्डे में श्री ट्रंप के साथ हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप कार्यकारी एफबीआई निदेशक एंड्रयू मैककेब से , पूर्व ओकलाहोमा के गर्वनर फ्रैंक कीङ्क्षटग, पूर्व कनेक्टिकट सीनेटर जो लाइबरमैन और पूर्व वरिष्ठ एफबीआई अधिकारी रिचर्ड मैकफेली से मिलेंगे। उल्लेखनीय है कि श्री ट्रंप के पूर्व एफबीआई प्रमुख जम्े स कोमी को बर्खास्त किये जाने के बाद से यह पद खाली है।
 
मून जी-20 बैठक में जिनङ्क्षपग से कर सकते हैं मुलाकात
सोल त्न दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन जुलाई में होने वाली जी-20 बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनङ्क्षपग से मुलाकात कर सकते है। जी-20 देशों का सम्मेलन जुलाई में जर्मनी में आयोजित होगा। चीन में दक्षिण कोरिया के राजदूत और पूर्व प्रधानमंत्री ली हाइ-चान ने आज बीङ्क्षजग के लिए रवाना होने से पहले हवाई अड्डे पर पत्रकारों को बताया कि श्री मून की श्री जिनङ्क्षपग से इस सम्मेलन में मुलाकात होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच अगस्त में अलग से बैठक भी हो सकती है।
 
वेनेजुएला ने ङ्क्षहसाग्रस्त प्रांत में दो हजार सैनिक भेजे
सान क्रिस्टोबल (वेनेजुएला) त्न वेनेजुएला ने कहा है कि ङ्क्षहसाग्रस्त सीमा प्रांत ताचिरा में दो हजार सैनिक भेजे जा रहे है। इस प्रांत में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के कारण कई दिनों से अशांति बनी हुई है। इस प्रांत में कल रात लूटपाट की घटना में 15 वर्षीय एक किशोर की मौत हो गयी थी। कोलंबियाई सीमा पर स्थित ताचिरा प्रांत की राजधानी सान क्रिस्टोबल में ज् यादातर दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। स्थानीय निवासियों का कहना है कि कुछ पिछड़े इलाकों में लूटपाट की घटनाएं जारी रहीं। शहर की सडक़ों पर टूटे टायर और कचरा पडा हुआ है जिससे आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। प्रदर्शनकारी एक अप्रैल से लगातार रोजाना विरोध पद्र शर्न किया है। प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति निकोलस मदुरो की सत्ता पर पकड़ मजबूत करने के लिए उठाए गए कदमों से नाराज है।
 
उ. कोरिया के साथ सैन्य संघर्ष की आशंका : दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने उत्तर कोरिया की ओर से लगातार मिसाइल परीक्षण और परमाणु कार्यक्रम में विस्तार पर आज ङ्क्षचता व्यक्त करते हुए दोनों देशों के बीच सैन्य संघर्ष की आशंका व्यक्त की। मून के इस बयान से पहले दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के साथ दोबारा वार्ता शुरू करने की प इच्छा जताई थी । श्री मून ने उत्तर कोरिया को लेकर प्रतिबंध एवं वार्ता समेत टू ट्रैक पॉलिसी अपनाने पर बल दिया है। उल्लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सेना के 28,500 सैनिक तैनात हैं।
 
आंसू गैस फैलने की आशंका के चलते बर्लिन हवाई अड्डा हुआ
बर्लिन त्न बर्लिन के स्कोनेफेल्ड हवाई अड्डे के एक टर्मिनल को कल संदिग्ध आंसू गैस के फैलने की आशंका के चलते खाली करा दिया गया। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि हवाई अड्डे के टर्मिनल डी को संदिग्ध आंसू गैस के रिसाव के डर से खाली करा दिया गया था। इस घटनाक्रम के चलते उड़ानों का आवागमन भी प्रभावित हुआ। उल्लेखनीय है कि स्कोनेफेल्ड हवाई अड्डा बर्लिन के दक्षिण-पूर्व में है और मुख्य रूप से आसान जेट और रेयानएयर जैसी कम लागत वाले वाहन यहां संचालित होते हैं। यह टगल के बाद शहर का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। इस साल के शुरू में एयर कंडीशङ्क्षनग सिस्टम से एक संक्षारक पदार्थ के लीक होने से हैम्बर्ग हवाई अड्डे पर यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी थी।
 
previous123456789...2223next