अन्तरराष्ट्रीय

श्रीलंकाई नौसेना ने आठ भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया
नागपट्टिनम (तमिलनाडु) त्न श्रीलंका के समुद्री जल के सरहदी क्षेत्र में कल रात आठ भारतीय मछुआरों को श्रीलंका की नौसेना ने गिरफ्तार कर लिया।मत्स्य विभाग के सूत्रों ने आज सुबह बताया कि नागपट्टिनम के अक्काराइपीटाई निवासी इन मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना के गश्ती जहाज ने उत्तरी जलीय सीमा क्षेत्र से गिरफ्तार किया।यह क्षेत्र दक्षिणपूर्व पेड्रो बिन्दु से 17 समुद्री मील दूर है।गिरफ्तार मछुआरों को मत्स्य पालन विभाग के सहायक निदेशक के हवाले कर दिया गया है।श्रीलंका नौसेना ने 15 जून से शुरू हुए नये मत्स्याखेट सीजन के बाद से चौथी बार भारतीय मछुआरों को गैरकानूनी रूप से मछली पकडऩे के आरोप में गिरफ्तार किया है। चार बार की इन गिरफ्तारियों में अब तक 45 मछुआरों को गिरफ्तार किया गया है।
 
कार बम धमाके में अफग़ानिस्तान दहला, 29 नागरिकों की मौत
अफग़ानिस्तान एक फिर बम धमाकों से दहल उठा। हेलमंड प्रांत की राजधानी लश्कर गह में एक बैंक के बाहर एक कार बम धमाका हुआ। इस घमाके में 29 लोगों के मारे जाने की खबर है। अधिकारियों ने कहा कि इस धमाके में 60 लोग घायल हैं। उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है। उल्लेखनीय है कि आतंकवादियों ने हमला उस समय किया, जब बैंक के बाहर आम नागरिक और पुलिस के जवान अपनी वेतन लेने के लिए कतार में खड़े थे।
 
इवांका ट्रंप और जैरेड कुशनर को चीन का न्यौता
चीन सरकार ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप और दमाद जैरेड कुशनर को इस वर्ष के आखिर में बीजिंग की यात्रा पर आने का न्यौता दिया है। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर आज यह जानकारी दी।
 
फिलीपींस में बंधक संकट समाप्त
मनीला त्न उत्तरी फिलीपींस में आज आतंकवादियों द्वारा एक स्कूल को अपने कब्जे में लिए जाने और वहां छात्रों को बंधक बनाए जाने की घटना के कुछ देर बाद ही आतंकवादियों के स्कूल परिसर से चले जाने के बाद यह संकट समाप्त हो गया है। इस घटना में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। ब्रिगेडियर जनरल रेस्टीटुटो पेडिल्ला ने पत्रकारों को बताया कि समस्या का सामाधान हो चुका है। वे लोग वहां से चले गए हैं। अब कोई भी आतंकवादी स्कूल परिसर में मौजूद नहीं है। स्कूल क्षेत्र फिर से सुरक्षित हो गया है। उन्होंने बताया कि सेना इस बात की जांच कर रही है कि क्या बंधक बनाये गए पांच नागरिक अभी भी आतंकवादियों के कब्जे में हैं। उन्होंने बताया कि अब कोई भी छात्र आतंकवादियों के कब्जे में नहीं है। इससे पहले आतंकवादी समूह के एक प्रवक्ता ने बताया था कि सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ शुरू होने के बाद वे नागरिकों को लेकर सुरक्षित जगह पर चले गए हैं।
 
भारत की हार के बाद बांग्लादेशी युवक ने की आत्महत्या
ढाकात्न चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में रविवार को पाकिस्तान के हाथों भारत की हार के बाद भारतीय टीम के बांग्लादेशी प्रशंसक ने आत्महत्या कर ली। पाकिस्तान ने द ओवल मैदान पर खेले गए फाइनल मैच में मौजूदा चैम्पियन भारत को 180 रनों से हराकर पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब पर कब्जा किया। समाचार पत्र-ढाका ट्रिब्यून के मुताबिक जमालपुर के सांग गेट इलाके के निवासी अनिसुर रहमान 25 साल के पुत्र विद्युत ने रेलगाड़ी के आगे कूदकर जान दे दी। राजकीय रेल पुलिस थाने के प्रमुख नसीरुल इस्लाम ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा, "भारत की हार से आहत विद्युत ने रेलगाड़ी के सामने कूदकर अपनी जान दे दी।" उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम सेमीफाइनल में बांग्लादेश को हराकर फाइनल में पहुंची थी। पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया था।
 
अफगानिस्तान में पुलिस मुख्यालय पर हमला, कई पुलिसकर्मियों की मौत
गरदेज, अफगानिस्तान त्न पूर्वी अफगानिस्तान में पकतिया प्रांत के गरदेज शहर में आज लगभग पांच आत्मघाती हमलावरों ने एक पुलिस मुख्यालय पर हमला कर दिया जिसमें अनेक लोगों के हताहत होने की आशंका है। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया कि आज सुबह लगभग साढ़े छह बजे एक हमलावर ने विस्फोटकों से भरी हुई एक कार को पुलिस मुख्यालय के गेट के पास उड़ा दिया। प्रवक्ता के अनुसार विस्फोट के बाद चार अन्य हमलावर गेट से मुख्यालय के भीतर घुस गए। पुलिस ने दो हमलावरों को तुरंत मार गिराया। शेष दो हमलावर अफगान विशेष सुरक्षाबल के जवानों से भिड़ गए।
 
बम विस्फोट में फ्रांस की महिला सहित तीन लोगों की मौत
बोगोटा कोलंबिया की राजधानी के एक शॉपिंग केंद्र में हुए एक ताकतवर बम विस्फोट में फ्रांस की 23 वर्षीय एक महिला सहित तीन लोगों की मौत की खबर है। सूत्रों के अनुसार बोगोटा के मध्य में स्थित सेंट्रो अंदिनो में दूसरे तल पर स्थित महिलाओं के रेस्ट रूम में शनिवार को विस्फोट हुआ, जिसके बाद लोगों को फिल्म थिएटरों और स्टोरों से निकाला जाने लगा. एंबुलेंस और दमकल की गाडिय़ों को मौके पर भेजा गया और घायलों को अस्पताल ले जाया गया जहां बाद में दो लोगों की मौत हो गई।
 
लंदन अग्निकांड : मरने वालों की संख्या १२ हुई
लंदन की एक 24 मंजिला इमारत में बुधवार तडक़े लगी भीषण आग में मरने वालों की संख्या बढक़र 12 हो गई है। मृतकों की संख्या अभी और बढऩे की आशंका है। पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी। ग्रेनफेल टॉवर में लगी आग की इस घटना के दौरान बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों ने बड़े पैमाने पर राहत अभियान चलाया है।
 
इजरायली लेखक डेविड ग्रॉसमैन को मैन बुकर पुरस्कार
इजरायली लेखक डेविड ग्रॉसमैन ने अपने नवीनतम उपन्यास ए हार्स वॉक्स इनटू ए बार के लिए लंदन में 2017 का प्रतिष्ठित मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार जीता है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, ग्रॉसमैन ने बुधवार की रात अपने सहयोगी अमोस ओज और पुरस्कार के चार अन्य दावेदारों को हराया, जिसे विदेशी भाषा के उपन्यास लेखकों को अंग्रेजी में अनुवादित करने के लिए सम्मानित किया जाता है।
 
ताइवान ने पनामा में दूतावास किया बंद
पनामा त्न चीन के साथ संबंधों की घोषणा से ताइवान और पनामा के संबंधों में आई खटास के बाद ताइवान के राजनयिक प्रतिनिधिमंडल ने पनामा में स्थित अपने दूतावास में एक निजी विदाई समारोह के दौरान अपने ध्वज को हटा दिया। एफे की रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी के वित्तीय जिले में स्थित दूतावास की इमारत की ऊपर मंजिल में हुए विदाई समारोह में मीडिया को प्रवेश की अनुमति नहीं थी।
 
बाजवा ने पाकिस्तान में ड्रोन हमले के लिए अमेरिका की निंदा की
इस्लामाबाद त्न पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कबीलाई इलाके ओराकजई एजेंसी में आतंकवादी ठिकाने पर 'एकतरफा' ड्रोन हमला करने के लिए अमेरिका की कड़ी निंदा की है।
 
आईएस के 5 आतंकी तालिबान की कैद में
काबुल त्न अफगानिस्तान में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) और तालिबान के बीच दिनोंदिन बढ़ रही दुश्मनी के बीच तालिबान में जावजान में आईएस के पांच आतंकियों को पकड़ लिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने पुलिस के हवाले से बताया, "सैयद जलाल के नेतृत्व में आईएस के पांच आतंकवादी दारजाब जिले की ओर जा रहे थे। इसी दौरान तालिबान के आतंकवादियों ने इन्हें पकड़ लिया।" अभी तक न ही तालिबान ने और न ही आईएस ने इस पर कोई टिह्रश्वपणी की है। तालिबान और आईएस दोनों ही दारजाब जिले और इसके आसपास के क्षेत्रों में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।
 
स्नैपचैट के जरिए भी अमेरिकी लोगों को नियुक्त करेगा मैक्डॉनल्ड्स
न्यूयॉर्क त्न अमेरिकी फास्ट फूड चेन मैकडॉनल्ड्स फोटो-शेरिंग एप के जरिए इस गर्मी में कुछ अमेरिकी लोगों को नौकरी पर रखने जा रहा है। यह कदम युवा आवेदकों को ओकर्षित करने के लिए है। शिकागो ट्रिब्यून के मुताबिक, दुनिया की सबसे बड़ी बर्गर श्रृंखला ने कहा कि कंपनी और इसकी तमाम फ्रेंचाइजी मैकडॉनल्ड्स इस गर्मी के दौरान अमेरिका भर में लगभग दो लाख 50 हजार लोगों को नौकरी देगी। मैकडॉनल्ड्स ने पहली बार च्स्नैपलिकेशन्सज् फिल्टर की शुरुआत अप्रैल में ऑस्ट्रेलिया में की थी। यह फिल्टर मैकडॉनल्ड की वर्दी में दिखता है। आपको फिल्टर के साथ स्वयं का वीडियो रिकॉर्ड करना होगा और उसे कंपनी को भेजना होगा। आपके वीडियो का रिव्यू हो जाने के बाद मैकडॉनल्ड्स आपको एह्रिश्वलकेशन पेज पर एक लिंक भेजेगा, ताकि आप औपचारिक रूप से नौकरी के लिए आवेदन कर सकें। इसमें से अधिकांश की उम्र 16 से 24 साल के बीच है।
 
हाफिज सईद हिरासत मामला : 19 को एलएचसी सुनाएगा फैसला
लाहौर त्न मुंबई हमले के सरगना और जमात उद दावा जेयूडी के प्रमुख हाफिज सईद को हिरासत में लेने के मामले में लाहौर उच्च न्यायालय 19 जून को फैसला सुनाएगा। पंजाब सरकार के कानून अधिकारी दवारा जवाब दायर करने और सईद के वकील ए के डोगर के जिरह पूरी करने के बाद न्यायमूर्ति अब्दुल समी खान की अध्यक्षता वाली पीठ ने सात जून को फैसला सुरक्षित रख लिया था। अदालत के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया,ेलाहौर उच्च न्यायालय सईद को हिरासत में लेने पर 19 जून को फैसला सुनाएगा। पंजाब सरकार के जवाब के मुताबिक सईद और उसके सहयोगी अब्दुल्ला उबैद, मलिक जफर इकबाल, अब्दुल रहमान आबिद और काजी कासिफ हुसैन को सं सरकार के निर्देश पर शांति के लिए खतरा और देश की सुरक्षा के विपरीत गतिविधियों में कथित भूमिका के लिए हिरासत में लिया गया था। सरकार ने सईद और उनके सहयोगियों को हिरासत में लेने पर न्यायिक समीक्षा बोर्ड को भी रिपोर्ट सौंपी थी। डोगर ने अपनी जिरह में कहा था कि याचिकाकर्ताओं की हिरासत अवधि 30 अप्रैल को समाप्त होने से पहले उन्हें न्यायिक समीक्षा बोर्ड के समक्ष पेश नहीं किया गया और खुद ही उनकी हिरासत अवधि बढ़ा दी।
 
मैक्सिको में भूकंप के तेज झटके
मैक्सिको सिटीत्न मैक्सको के दक्षिण पूर्वी प्रशांत तट के पास समुद्र के अंदर आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गये। हवाई स्थित प्रशांत सुनामी केंद्र ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.0 आंकी गयी। केंद्र ने बताया कि उपलब्ध आंकड़ों से जानकारी मिली है कि चियापास प्रांत के तट के पास सुनामी की कोई आशंका नहीं है।
 
पश्चिमी लंदन में 24 मंजिला इमारत में भीषण आग, ६ की मौत ७४ अन्य घायल
लंदन। पश्चिमी लंदन में 24 मंजिला एक आवासीय इमारत में बुधवार को भीषण आग लग गई, जिसमें कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 74 अन्य घायल हो गये। ब्रिटेन में पिछले करीब तीन दशक में यह सबसे भीषण अग्निकांड है। आग आधी रात के ठीक बाद तीसरी और चौथी मंजिल पर एक खराब रेफ्रीजरेटर के कारण लगी और यह फैलती चली गई। लेटिमेर रोड पर स्थित लैंकेस्टर वेस्ट एस्टेट के ग्रेनफेल टावर में स्थानीय समयानुसार रात एक बजकर 16 मिनट पर आग लगी। जब इमारत आग की लपटों से घिर गई, तब करीब 600 लोग टावर के 120 फलैटों में मौजूद थे। मेट्रोपोलिटन पुलिस के कमांडर स्टुअर्ट कंडी ने बताया, मैं छह लोगों की मौत होने की पुष्टि कर सकता हूं लेकिन ये आंकड़े बढऩे की आशंका है। इमारत अब भी आग के घेरे में है। इसके कभी भी ढह जाने की आशंका है। करीब 200 दमकलकर्मी अब भी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं।
 
नये भारत के मोदी के सपने से अमेरिका में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नये भारत के दृष्टिकोण से अमेरिका में भी रोजगार के अवसर पैदा होंगे, श्री स्पाइसर ने यहां श्री मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा की घोषणा करते हुए कहा, " प्राकृतिक गैस समेत अमेरिकी ऊर्जा एवं प्रौद्योगिकी की मदद से श्री मोदी के नये भारत के निर्माण का सपना पूरा होगा और इस प्रक्रिया में हजारों नौकरियों का सृजन होगा।"
 
पनामा ने ताइवान के साथ राजनयिक संबंध तोड
पनामा ने ताइवान से राजनयिक संबंध तोड़ते हुये चीन से औपचारिक संबंध स्थापित कर लिया है। पनामा के इस कदम को चीन की जीत के रूप में देखा जा रहा है, जो बहुत से देशों को स्वशासित द्वीपीय देश ताइवान से संबंध विच्छेद करने के लिये लगातार प्रलोभन देता आ रहा है। पनामा सरकार की ओर से कल जारी एक बयान में बयान में कहा गया कि पनामा ने ताइवान से संबंध तोड़ लिया है तथा चीन के साथ औपचारिक संबंध स्थापित कर लिया है।
 
आईएस ने रूस और मध्य एशिया में हमले की दी चेतावनी
काहिरात्न खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने रमजान के पावन महीने में अमेरिका, यूरोप ,रूस, आस्ट्रेलिया, इराक, ईरान ,सीरिया और फिलीपींस में हमले की चेतावनी दी है। आईएस ने यह चेतावनी एक ऑडिओ संदेश के जरिये दी है जो उसके प्रवक्ता के द्वारा जारी किया गया है।
 
मध्य पूर्वी देशों में अस्थिरता के लिए अमेरिका जिम्मेदार: खामेनी
अंकारात्न ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने मध्य पूर्वी देशों में क्षेत्रीय अस्थिरता के लिये अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई महज झूठ है। श्री खामेनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अमेरिका के खिलाफ जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) को लक्ष्य बनाकर मध्य पूर्व एशियाई देशों पर की गयी अमेरिकी कार्रवाई महज दिखावा है। अमेरिका का आईएस के खिलाफ लडऩे का दावा सिर्फ झूठ है और कुछ नहीं। ईरान ने अमेरिका पर आईएस की मदद करने का आरोप भी लगाया है। ईरानी अधिकारियों ने यह दावा भी किया कि अमेरिकी साम्राज्यवाद किस तरह इस पूरे मध्यपूर्वी एशिया के क्षेत्र में आईएस को सीधे-सीधे मदद दे रहा है, इसे साबित करने के लिए उनके पास कागजात और तमाम जानकारियां मौजूद हैं।
 
previous123456789...2627next