खेल

धवन का तूफानी शतक, भारत 9 विकेट से जीता
दाम्बुला (श्रीलंका) अपने करियर के सर्वोत्तम फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 132) के तूफानी शतक और कप्तान कप्तान विराट कोहली (नाबाद 82) के साथ उनकी 197 रनों की साझेदारी की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को रांगिरी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में श्रीलंका को नौ विकेट से हरा दिया।
 
मुंबई हाफ मैराथन में दौड़े 15 हजार लोग
मुंबई मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने यहां रविवार सुबह खूबसूरत बारिश वाले मौसम के बीच मुंबई हाफ मैराथन को हरी झंडी दिखाकर शुरुआत की। मैराथन में 15000 से भी अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। दौड़ के लिये उत्साहित प्रतिभागियों ने 21 किमी, 10 किमी और पांच किमी वर्ग में भाग लिया। सचिन ने बांद्रा कुर्ला से दौड़ को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया और हल्की बारिश के बीच बड़ी संख्या में लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। 10 किमी वर्ग में 6000 धावकों ने और पांच किमी वर्ग में 3000 धावकों ने हिस्सा लिया।
 
अर्जुन अवार्ड भारतीय महिला फुटबाल के लिए है : बेमबेम
नई दिल्ली त्न लगभग दो दशक तक भारतीय महिला फुटबाल की धुरी रही ओनम बेमबेम देवी अर्जुन पुरस्कार पाने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बनेंगी और उनका मानना है कि यह अवार्ड भारतीय महिला फुटबाल के लिये है। अर्जुन अवार्ड पाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी शांति मलिक थीं जिन्हें 1983 में यह पुरस्कार मिला था।
 
भारतीय फुटबाल टीम ने तोड़ा 53 साल पुराना रिकार्ड
मुंबई त्न भारत ने एक गोल से पिछडऩे के बाद शानदार वापसी करते हुए मॉरिशस को तीन देशों की अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल सीरीज में शनिवार रात को 2-1 से हरा दिया और इसके साथ ही अपने इतिहास में लगातार आठ आधिकारिक मैच जीतने का भी रिकॉर्ड बना दिया। राष्ट्र्रीय टीम ने इसके साथ ही 53 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया।
 
साक्षी मलिक, बजरंग, विनेश फोगाट को दिखाना होगा दम
पेरिस त्न भारतीय सीनियर कुश्ती टीम के स्टार पहलवानों ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, बजरंग और विनेश फोगाट को सोमवार से यहां शुरु हो रही विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में अपना दम दिखाना होगा और दिग्गज पहलवान सुशील कुमार के 2010 में जीते गए स्वर्ण पदक के इतिहास को दोहराना होगा।
 
भारतीय मूल के बच्चे ने जीता यूके चाइल्ड जीनियस खिताब
चंडीगढ़त्न लंदन। उत्तरी लंदन के भारतीय मूल के एक 12 वर्षीय बच्चे ने ब्रिटेन के चैनल पर प्रसारित होने वाले चाइल्ड जीनियस शो का खिताब जीता है। बार्नेट में रहने वाले राहुल दोशी ने अपने प्रतिद्वंद्वी रोनान (9) को कार्यक्रम के अंतिम चरण में 10-4 से हरा दिया। राहुल के पास विश्व के सबसे बड़े व पुराने उच्च बौद्धिक स्तर समुदाय मेन्सा में शामिल होने के लिए अत्यधिक कौशल है। राहुल ने सप्ताह भर चले इस कार्यक्रम में आठ से 12 साल के 19 बच्चों को हराकर यह खिताब अपने नाम किया है। उन्होंने 19वीं शताब्दी के कलाकार विलियम होल्मन हंट और जॉन इवरेट मिलास पर पूछे गए एक सवाल का जवाब देकर यह पुरस्कार प्राप्त किया। राहुल ने कहा कि वह इस जीत से बहुत खुश हैं और वह रोनान और अन्य प्रतिभागियों को भी शुभकामनाएं देते हैं।
 
नासिर हुसैन की बंगलादेश टीम में वापसी
ढाका त्न बंगलादेश के आलराउंडर खिलाड़ी नासिर हुसैन को आस्ट्रेलिया के खिलाफ इस महीने के अंत में शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिये टीम में शामिल किया गया है जबकि ओपनर मोमिनुल हक को 2013 के बाद से पहली बार टीम से बाहर रखा गया है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 अगस्त से शुरू हो रहे पहले टेस्ट के लिये टीम की घोषणा कर दी गयी है।
 
वल्र्ड कुश्ती चैंपियनशिप पेरिस में 21 अगस्त से
नई दिल्ली त्न सीनियर वल्र्ड कुश्ती चैंपियनशिप पेरिस में 21 से 27 अगस्त तक होगी। विनोद तोमर ने जानकारी देते हुए बताया कि 21 अगस्त को ग्रीको रोमन शैली में योगेश, गुरुप्रीत सिंह, रविंदर और हरदीप अपने-अपने मुकाबलों में उतरेंगे। 22 अगस्त को ज्ञानेन्द्र, रविन्द्रर, हरप्रीत और नवीन के मुकाबले होंगे। 23 अगस्त को फ्रीस्टाइल मुकाबले शुरू होंगे। भारतीय महिला पहलवान 55, 58,63 और 75 किलो भार वर्ग में अपनी चुनौती रखेगी। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक (60 किलो) की अगुवाई में 24 अगस्त को विनेश, शीतल और नवजोत कौर अपने वजन में उतरेगी।
 
सौम्यजीत घोष-साथियान बुल्गारिया ओपन के फाइनल में
नई दिल्ली त्न भारतीय जोड़ी सौम्यजीत घोष और जी साथियान ने हमवतन एंथोनी अमल राज और सनिल शेट्टी को लगातार सेटों में 113, 12-10, 11-8 से हराकर बुल्गारिया ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है। भारतीय जोड़ी की खिताबी मुकाबले में रविवार को जापान के जिन युडा और महारू याोशिमूरा की जोड़ी से टक्कर होगी।
 
भारत का सबसे बड़ा कुश्ती कार्यक्रम ‘अनूठा युद्ध’
नई दिल्ली त्नएफएफडब्ल्यू नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड, उद्यमियों की एक टीम की दिमागी उपज है, जो समाज के हर वर्ग के उभरते हुए भारतीय पहलवानों को एकजुट करने और पहलवानी के खेल को बढ़ावा देने के एकमात्र उद्देश्य के साथ सामने आया है, जिसमें भरपूर मनोरंजन भी शामिल है। फर्म ने कई सफल कार्यक्रमों का आयोजन किया है, लेकिन दिल्ली में ‘अनोखा युद्ध’ जैसा खेल, मनोरंजन क्षेत्र में पहले कभी नहीं देखा गया था।जिन लोगों ने इसे हर किसी के लिए उपलब्ध कराया था, उन कार्यक्रम के निदेशकों में शामिल हैं- नरेंद्र सिंह खुराना (सिंह साहब), महेश शर्मा, सचिन आदवंशी, राज सूरी (सह-संस्थापक म्यूजिक़ फक्टरी एलएलपी)। इस अवसर पर अभिनेत्री साना खान और ‘बिग बॉस’ फेम मनु पंजाबी भी कार्यक्रम में मौजूद थे। ‘अनोखा युद्ध’ में सफलतापूर्वक कुश्ती के 15 मुकाबले कराए गए, जिसके जरिये समाज के सभी वर्गों के सर्वश्रेष्ठ पहलवान रेसलिंग रिंग में नजर आए और उन्हें सफलता के लिए मुबारकवाद दी गई। अनोखा युद्ध’ का संचालन बिग बॉस 10 के फाइनलिस्ट मनु पंजाबी ने किया गया।
 
भारत की फुटबॉल की महिमा वापस लाने के लिए एक पहल : हाकिम
नई दिल्ली इंडो यूरोप स्पोर्ट्स एंड लैजऱ प्रमोशनल कौंसिल फूटबॉल ह्रश्वलेयर्स ऑफ़ इंडिया और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया,भारत के प्रसिद्ध फुटबॉल ह्रश्वलेयर्स को श्रद्धांजिली देने के लिए साथ आये हैं। उन्होंने भारत की पौराणिक फुटबॉल खिलाडिय़ों की तस्वीरें प्रदर्शित करने के लिए फोटो प्रदर्शनी की घोषणा की है ।
 
सीरीज से पहले विराट की खूब मौज मस्ती
दांबुला श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में 3-0 से रौंदने के बाद उत्साह से भरपूर टीम इंडिया मेजबान टीम के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के पहले मैच के लिये यहां दांभुला पहुंच गयी है और सीरीज से पहले कप्तान विराट कोहली यहां मौज मस्ती के मूड में नजर आ रहे हैं।
 
हरियाणा की सात लड़कियां टीम में
नई दिल्ली ग हरियाणा राज्य की सात जूनियर महिला पहलवान यूनान में होने जा रही कैडिड वल्र्ड कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय टीम में चुनी गयी है। लखनऊ में आयोजित चयन परीक्षा में भारतीय टीम का चयन किया गया है। हरियाणा राज्य की मनीषा(46 किलो), अंकुश (49 किलो),मीनाक्षी, (52 किलो) सोनम (56 किलो), आशु ((60 किलो), टीना (65 किलो) और करुणा (70 किलो) । टीम में कर्नाटक की ममता, दिल्ली की सिमरण और उत्तर प्रदेश की नीलाम टीम में चुनी गई है। टीम नौ सितंबर को एथेंस के लिए रवाना होगी।
 
सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में सानिया और बोपन्ना
बासिल त्न भारत की सानिया मिर्जा और पुरुष खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने अपने-अपने युगल मुकाबलों में जीत हासिल कर सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। टूर्नामेंट की चौथी वरीय जोड़ी सानिया और उनकी जोड़ीदार चीन की पेंग शुआई ने रोमानिया की इरीना-कामेलिया बेगु और रालुका ओलारु की जोड़ी को महिला युगल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में 6-3, 6-7 (1), 10-3 से मात दी। इसके अलावा, बोपन्ना ने अपने क्रोएशियाई जोड़ीदार इवान डोडिग ने कोलंबिया और इटली की जोड़ी जुआन सेबेस्टियन कबाल और फाबियो फोगनीनी को 5-7, 7-5, 10-8 से हराया।
 
हालैंड सीरीज से तैयारियों को मजबूती मिलेगी : मरीने
बेंगलुरू त्न भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच शुअर्ड मरीने ने कहा कि हालैंड के खिलाफ होने वाली चार मैचों की सीरीज से टीम को एशिया कप के लिये अपनी तैयारियों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। भारतीय टीम इस समय यहां साई सेंटर में 33 संभावितों के साथ तीन सप्ताह तक चलने वाले राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा लेने के लिये आयी है जहां वह अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देगी। टीम को 31 अगस्त को हालैंड के लिये रवाना होना है।मुख्य कोच मरीने ने कहा,ज्ज् राष्ट्रीय शिविर में हम गोल के संबंध में विविधता हासिल करने और गेंद पर अधिक से अधिक कब्जा बनाये रखने की दिशा में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसके अलावा हमारा लक्ष्य बुनियादी बातों के अलावा गेंद के पासिंग में सुधार करने का भी है।ज्ज् उन्होंने कहा,ज्ज् फिटनेस के पक्ष में मेरा हमेशा से यही उद्देश्य रहा है कि लड़कियों को मैदान पर गति बनाये रखनी होगी। फिटनेस एक ऐसा पक्ष होता है जो आपको मजबूती देने के अलावा विपक्षी टीमों पर दबाव भी लाता है। च्च् उल्लेखनीय है कि टीम हालैंड में चार मैचों की सीरीज खेलने के अलावा लीजेंड कोच टून स्पीमैन के मार्गदर्शन में खेल की बारीकियां भी सीखेंगी।
 
एलसिस स्पोटर््स होगी वल्र्ड पुलिस एंड फायर गेम्स की मर्चनडाइज पार्टनर
नई दिल्ली त्न एलसिस स्पोटर््स अमेरिका के लांस एंजिलिस, सीए में होने वाले वल्र्ड पुलिस एंड पुलिस फायर गेम्स की मर्चनडाइस पार्टनर होगी। उन्होंने 130 खिलाडिय़ों को स्पोटर््स और अधिकारियों को स्पोर्टस किट सौंपी। मैनेजिंग डायरेक्टर रोशन बैद ने कहा हम पार्टनर बनकर बेहद खुश हैं। हम खिलाडिय़ों को अपने साथ जुडऩे को लेकर बहुत गर्व महसूस कर रहे हैं। भारतीय टीम खेलों में यह किट पहनकर उतरेगी। प्रतियोगिता 10 दिनों तक चलेगी। भारत के 60 से ज्यादा खिलाड़ी 30 स्र्पधाएं में हिस्सा लेगी।
 
ट्रैप क्वालिफिकेशन में शीर्ष पर रहे आकाश
नई दिल्ली त्न भारत के आकाश शरण, विवान कपूर और जन्माजय सिंह राठौर ने इटली के पोर्पेतो में चल रहे आईएसएसएफ जूनियर विश्वकप शॉटगन में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये पहले दिन जूनियर पुरूष ट्रैप निशानेबाज़ी स्पर्धा के लिये क्वालीफाई कर लिया। विवान और जन्माजय ने 46-46 का स्कोर किया और चौथे और क्रमश: पांचवें स्थान पर रहे। फाइनल राउंड में शीर्ष छह खिलाड़ी क्वालीफाई करते हैं। आकाश 71 निशानेबाजों में 50 में से 49 का शॉट किया और क्वालिफाइंग राउंड में शीर्ष पर रहे। अन्य भारतीय मानवादित्य सिंह राठौर ने 39 का स्कोर किया और 43वें स्थान जबकि लक्ष्य श्योरण 12वें स्थान पर रहे। जूनियर महिला खिलाड़ी करीब से फाइनल के लिये क्वालीफाई करने से चूक गयीं और निवेथा नेनथिरासिगामानी तथा सौम्या गुप्ता क्वालिफिकेशन में 12वें तथा क्रमश: 13वें स्थान पर रहीं। उन्होंने 75 में से 56 शॉट मारे जबकि फाइनल में क्वालीफाई करने के लिये 62 की जरूरत थी। मनीषा कीर ने 53 और कीर्ति गुप्ता ने 51 शॉट मारे और निराशाजनक रूप से 23वें और 31वें स्थान पर रहीं।
 
फाइनल राउंड में हारे आनंद
सेंट लुईस त्न पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद को सेंट लुईस रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के फाइनल राउंड में रूस के सर्जेई कार्जाकिन से शिकस्त झेलनी पड़ी जिसके बाद उन्होंने टूर्नामेंट का समापन संयुक्त आठवें स्थान से किया। भारतीय ग्रैंडमास्टर को आठवें और अंतिम राउंड में काफी संघर्ष झेलना पड़ा जबकि इससे पहले उन्होंने सातवें राउंड में वियतनाम के ली क्वांग लिएम से ड्रा खेला था तथा छठे राउंड में अमेरिका के फाबियानो कारूआना से भी उन्हें अंक साझा करना पड़ा था। ानंद ने टूर्नामेंट के आठ राउंड में एक राउंड जीता, पांच में ड्रा खेला और दो में उन्हें हार मिली। वह कुल सात अंक लेकर संयुक्त आठवें स्थान पर रहे। अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन सर्वाधिक 12 अंकों के साथ शीर्ष पर रहे। आखिरी दिन अरोनियन ने दो राउंड जीते और केवल एक राउंड में ड्रा खेला। भारतीय खिलाड़ी आनंद फिलहाल बहुत अच्छी स्थिति में नहीं हैं लेकिन यदि वह ब्लिट्ज में कुछ गेम में जीत दर्ज करते हैं तो वह अच्छे परिणाम हासिल कर सकते हैं।
 
देहरादून के नेत्रहीन फुटबॉलर्स बने नेशनल चेैंपियन
देहरादून > देहरादून के नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर विजुअली हैंडिकेह्रश्वड स्कूल ग्राउंड का माहौल किसी सामान्य खेल स्टेडियम जैसा ही रहता है। खिलाड़ी एक-दूसरे को बॉल पास करते हैं, टीम आपस में तालमेल बनाने और गोल करने की कोशिश करती है। फुटबॉल के इस मैदान पर बस एक छोटा सा फर्क होता है कि बॉल के साथ घंटियों की आवाज भी गूंजती रहती है। यहां खेल रहे सभी लडक़े नेत्रहीन हैं, लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर फुटबॉल चैंपियन भी हैं। इस साल मई में उत्तराखंड फुटबॉल टीम ऑल इंडिया इनविटेशनल ब्लाइंड फुटबॉल टूर्नमेंट की चैंपियन बनी है। 7 और टीमों को हराकर यह टीम ट्रोफी घर लेकर आई है।
 
टेनिस : पोटरो ने सिनसिनाटी ओपन में बर्डिक को हराया
बासेल त्नअर्जेटीना के टेनिस खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोटरो ने चेक गणराज्य के खिलाड़ी थोमस बर्डिक को मात देकर सिनसिनाटी ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, पोटरो ने बर्डिक को पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में 3-6, 7-6 (7-1), 6-0 से मात दी। साल 2009 में अमेरिकी ओपन जीतने वाले 28 वर्षीय खिलाड़ी पोटरो की इस मैच में शुरुआत काफी खराब रही थी, लेकिन उन्होंने दूसरे सेट से मैच में अपनी पकड़ मजबूत की। विश्व के 30वीं वरीयता प्राप्त पोटरो का स्कोर 15वीं विश्व वरीयता प्राप्त बर्डिक के खिलाफ 5-3 हो गया है। ्र
 
previous123456789...4243next