खेल

इंदौर में पहलवान सुशील ने की मेट पर वापसी
इंदौर कुश्ती में ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार गुरुवार को एक अलग ही अंदाज में दिखाई दिए। तीन साल के लंबे अंतराल के बाद राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के जरिये मैट पर वापसी करने से ठीक पहले सुशील कुमार का गुरुवार को दार्शनिक अंदाज’ नजर आया।
 
टेस्ट का दूसरे दिन का खेल भी बारिश में धुला, भारत के 74 पर ५ विकेट
कोलकाता भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन भी बारिश की वजह से स्वाहा हो गया। भारतीय टीम शुक्रवार को अपनी पहली पारी में 32.5 ओवर में पांच विकेट गंवाकर मात्र 74 रन ही बना सका था कि बारिश ने फिर से मैच में खलल डाला और खेल को रोक देना पड़ा।
 
जारी है पीवी सिंधु की हार का सिलसिला, चाइना ओपन में हारीं
फुजोऊ > भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधु की खिताब बरकरार रखने की उम्मीद शुक्रवार को यहां चाइना सुपर सीरीज प्रीमियर के क्वार्टरफाइनल में चीन की गाओ फांगजेई से सीधे गेम में हारकर टूट गई। शुक्रवार को हुए मुकाबले में सिंधु 38 मिनट के दौरान रंग में नहीं दिखी। उन्नीस वर्षीय फांगजेई ने दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी सिंधु को एक तरफा मुकाबले में 21-11 21-10 से मात दी। सिंधु की हार से भारत का चाइना ओपन अभियान भी खत्म हो गया क्योंकि साइना और एचएस प्रणय गुरुवार को ही प्री क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हो गये थे। बात दे कि हैदराबाद की 22 वर्षीय खिलाड़ी पिछले तीन हफ्तों से लगातार खेल रही है।उन्होंने डेनमार्क ओपन,फ्रेंच ओपन के बाद नागपुर में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया था। वह अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ थकी हुई लग रही थी और खेलते हुए जूझ रही थी।फांगजेई ने लगातार अलग अलग तरह के शाट खेलते हुए लंबी रैलियों से दबदबा बनाये रखा। सिंधु अब अगले हफ्ते हांगकांग ओपन में खेलेंगी। वह इसके पिछले चरण के फाइनल में पहुंची थी।
 
रणजी की कप्तानी के लिए इशांत को मिली भारतीय क्रिकेट टीम से छुट्टी
नई दिल्ली > टीम प्रबंधन ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले दो मुकाबलों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में चुने गए तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को टीम प्रबंधन ने रणजी ट्रोफी में दिल्ली की कप्तानी के लिए छुट्टी दे दी है। मौजूदा रणजी सत्र में दिल्ली की कप्तानी कर रहे इशांत को शुक्रवार से महाराष्ट्र के खिलाफ होने वाले मैच में हिस्सा लेने के लिए टीम प्रबंधन ने अपनी मंजूरी दे दी है। दिल्ली और महाराष्ट्र का यह रणजी मैच राष्ट्रीय राजधानी के पालम स्टेडियम में खेला जाएगा। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच से टीम प्रबंधन ने छुट्टी दे दी है। इशांत को दिल्ली और महाराष्ट्र के बीच एयरफोर्स कॉम्पलेक्स ग्राउंड पालम में होने वाले मैच में हिस्सा लेने के लिए टीम से छुट्टी दे दी गई है। ईशांत नागपुर टेस्ट में टीम के साथ फिर जुड़ जाएंगे।
 
खिलाडिय़ों को गांव में ही सुविधाएं देना सरकार का लक्ष्य
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि खिलाडिय़ों को गांव में ही सुविधाएं देना सरकार का लक्ष्य है। हरियाणा के 1500 गांवों में व्यायामशालाएं शुरू हो चुकी हैं और हमारा लक्ष्य प्रत्येक गांव में यह सुविधा उपलब्ध करवाने का है। श्री मनोहर लाल आज जिला सोनीपत के गांव औरंगाबाद में व्यायामशाला का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।
 
चीन ओपन के दूसरे दौर में सायना और प्रणब हारे , सिंधु पर टिकीं निगाहें
बीजिंग भारत की सायना नेहवाल महिला वर्ग और एचएस प्रणॉय पुरुष वर्ग से चीन ओपन बैडमिंटन के दूसरे ही दौर में हार के साथ ही बाहर हो गये हैं। ऐसे में अब भारत की उम्मीदें स्टार महिला खिलाड़ी पी वी सिंधु पर ही टिकीं हुई हैं। सायना को जापान की अकाने यामागुच्छी ने 21-18,21-11 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।
 
लकमल के तूफान में उड़े राहुल, धवन और विराट
कोलकाता बारिश और खराब रोशनी के कारण भारत और श्रीलंका के बीच गुरुवार से शुरू हुए पहले टेस्ट के पहले दिन का खेल समय से पहले ही समाप्त करना पड़ा। पहले दिन बारिश के कारण ईडन गार्डंस पर केवल 11.5 ओवर ही हो पाये। खेल खत्म घोषित किए जाते समय चेतेश्‍वर पुजारा 8 और अजिंक्‍य रहाणे बिना कोई रन बनाए खेल रहे थे।
 
चेन्नै सुपर किंग्स में धोनी की वापसी तय
चेन्नै चेन्नै सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स अगले सत्र से वापसी कर रही हैं। पिछले दो साल प्रतिबंध के कारण यह बाहर थी। वहीं अब आईपीएल के 11वें सीजन में गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे सुपर जाइंट खेलती नजर नहीं आएगी। ऐसे में सीएसके और राजस्थान की टीम गुजरात और पुणे के खिलाडिय़ों को अपनी टीम में शामिल कर सकती है। इसके अलावा वर्ष 2017 में आइपीएल में खेलने वाली टीम अपने तीन खिलाडिय़ों को रिटेन कर सकती है।
 
भारत-श्रीलंका पहला टेस्ट आज से
कोलकाता भारत और श्रीलंका के बीच तीन क्रिकेट टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार से शुरु होगा। इसमें जहां विराट कोहली की टीम इंडिय अपनी जीत की लय बरकारार रखने उतरेगी वहीं दूसरी और मेहमान श्रीलंकाई टीम भी पिछला हिसाब बारबार करना चाहेगी।
 
‘डी स्पोर्ट’ को ‘न्यू जापान प्रो रेसलिंग’ के प्रसारण अधिकार
नई दिल्ली डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया द्वारा एक प्रीमियम स्पोर्ट टीवी चैनल, डी स्पोर्ट , ने आज जापान की सबसे बड़ी पेशेवर कुश्ती पदोन्नति और दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी कुश्ती पदोन्नति - न्यू जापान प्रो रेसलिंग लीग (एन जे पी डब्ल्यू) के प्रसारण के अधिकार प्राप्त करने की घोषणा की ।- अमेरिकी रिंग ऑफ ऑनर , लुचा अंडरग्राउंड और एन जे पी डब्ल्यू के प्रसारण के अधिकारों के साथ डसपोर्ट ने अपना रेसलिंग पोर्टफोलियो और सशक्त किया । अधिकार जापानी उत्पादक और प्रसारक टीवी असाही ष्शह्म्श्चशह्म्ड्डह्लद्बशठ्ठ से प्राप्त किए गए हैं ।
 
बाल दिवस पर ‘‘बच्चों की दौड़’’
नई दिल्ली राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज बाल दिवस के मौके पर प्रमुख स्वयंसेवी संगठन प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर सोसायटी के तत्वाधान में उनसे मिलने आये समाज के कमजोर वर्गों के 10 बच्चों से कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया ताकि भविश्य में राश्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।
 
श्रीलंका के खिलाफ उछाल वाली तेज पिच चाहता है भारत
टीम डंडिया श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में उछाल वाली तेज पिच चाहती है। ताकि तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। भारतीय टीम तीनों टेस्ट मैचों के लिये ठोस और उछाल वाली विकेट (पिच) चाहती है जिस पर ज्यादा घास न हो।
 
अखिल भारतीय दिग्विजय सिंह स्मृति निशानेबाजी चैंपियनशिप शुरू
नोएडा भारत के स्टार निशानेबाज राजीव गांधी खेल रत्न और पद्मश्री से सम्मानित ओलंपियन गगन नारंग ने नोएडा स्थित बिलबोंग हाई इंटरनेशनल स्कूल नोएडा में तीसरी भारतीय दिज्विजय सिंह स्मृति निशानेबाजी प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। चैंपियनशिप में एयर राइफल और एयर पिस्टल मुकाबले खेले जाएंगे।
 
जिन पर भरोसा नहीं उनका प्रचार नहीं करुंगा : विराट
टीम इंडिया के कप्तान विरोट कोहली ने कहा है कि वह उन ब्रैंड्स के विज्ञापन फिर नहीं करेंगे, जिन पर उन्हें भरोसा नहीं है। विराट ने हाल में शीतल पेय कंपनी पेह्रिश्वसको के साथ अपना करार आगे नहीं बढ़ाया था। कोहली ने कहा, मैं अब उन ब्रैंड्स के साथ करार नहीं करता, जिनका उपयोग मैं स्वयं नहीं करता।
 
पंकज आडवाणी ने जीता 17वां विश्व खिताब
दोहा। भारत के दिग्गज क्यूइस्ट पंकज आडवाणी ने आईएसएसएफ विश्व बिलियर्ड्‍स चैंपियनशिप में इंग्लैंड के अपने चिर प्रतिद्वंद्वी माइक रसेल को हराकर अपने करियर का 17वां विश्व खिताब जीता। आडवाणी ने रसेल को 6-2 (0-155, 150-128, 92-151, 151-0, 151-6, 151-0, 150-58, 150-21) से हराया और इस तरह से 150-से अधिक फ्रेम में अपना खिताब बचाए रखा। उन्होंने पिछले साल बेंगलुरू में भी खिताब जीता था। भारतीय खिलाड़ी की बेस्ट ऑफ 11 प्रारूप में शुरुआत अच्छी नहीं रही तथा रसेल ने 155 के शानदार ब्रेक के साथ शुरू में बढ़त बनाई। आडवाणी ने अगला फ्रेम जीतकर बराबरी की लेकिन अंग्रेज खिलाड़ी ने 84 और 67 के ब्रेक से फिर से बढ़त बना दी। इसके बाद तो आडवाणी ने पीछे मुडक़र नहीं देखा और लगातार पांच फ्रेम जीतकर खिताब अपने नाम किया। किसी भी खेल में सर्वाधिक विश्व खिताब जीतने वाले भारतीय आडवाणी ने इससे पहले सेमीफाइनल में हमवतन रूपेश शाह को 5-2 से जबकि रसेल ने सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्ट को 5-1 से हराया था।
 
जागरूकता फैलाने के लिए साइकिल रैली
पंचकूला पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा पर्यावरण सरंक्षण, तेल बचत एवं शारीरिक फि़ट्नेस के बारे में जनता के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से एक साइकिल रैली का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ सांसद रतनलाल कटारिया ने झंडी दिखाकर किया एवं साइकिल रैली को ताऊ देवीलाल खेल से रवाना किया।
 
रवि शास्त्री ने पूर्व कप्तान धोनी की तारीफ कहा-विश्वकप तक जरूर खेले
कोलकाता भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जमकर तारीफ करते हुए उन्हें एक टीम मैन बताया है। शास्त्री ने कहा कि कुछ ईष्यालु लोग चाहते हैं कि धोनी खराब खेंले जिससे उनका अंतरराष्ट्रीय करियर समाप्त हो जाये। शास्त्री ने कहा कि धोनी टीम का अभिन्न हिस्सा है और कम से कम आनेवाले विश्व कप तक तो रहना चाहिये।
 
डोप टेस्ट कराने से साफ इनकार
नई दिल्ली पिछले कई दिनों से नाडा और बीसीसीआई के भारतीय खिलाडिय़ों के डोप टेस्ट की वजह से ठनी हुई है। इसी बीच नेशनल ऐंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) की क्रिकेट खिलाडिय़ों के डोप टेस्ट की मांग बीसीसीआई ने यह कहते हुए खारिज कर दी है कि इस सरकारी संस्था के अधिकार क्षेत्र में क्रिकेटरों का डोप टेस्ट करना नहीं है।
 
वेस्टइंडीज ने किया पाकिस्तान दौरा स्थगित
लाहौर वेस्टइंडीज ने तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए अपना पाकिस्तान दौरा स्‍थगित कर दिया है। सूत्रों के अनुसार शीर्ष इंडीज खिलाड़‍ियों की ओर से सुरक्षा व्यवस्‍था को लेकर चिंता जताने के कारण यह फैसला लिया गया है। पाक क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के सूत्रों ने कहा कि इस दौरे को अब अगले साल आयोजित किया जाएगा हालांकि दौरे के भविष्‍य को लेकर पाक क्रिकेट बोर्ड की ओर से अधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं दिया गया है।
 
विराट को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के मिलते हैं 3.2 करोड़
नई दिल्ली टीम इंडिया के क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर एक एक पोस्ट के 3.2 करोड़ रुपये मिलते हैं। सोशल मीडिया के जरिए प्रशंसक अपने पसंदीदा खेल और खिलाड़ी के करीब पहुंच जाते हैं। जहां इससे खिलाडिय़ों की फैन फॉलोइंग बढ़ती है वहीं उन्हें मोटी कमाई भी होती है।
 
previous123456789...5051next