कारोबार

एयर इंडिया पर फैसला अभी नहीं : राजू
नई दिल्ली त्न नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने आज कहा कि सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया के निजीकरण को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है तथा सरकार च्च्सलाह प्राप्त करनेज्ज् की प्रक्रिया में है। श्री राजू ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इस संबंध में पूछे जाने पर कहा,ज्ज् जहां तक एयर इंडिया का सवाल है मुझे बस यही कहना है कि हम सलाह ले रहे हैं।
 
जीएसटी लगने से पहले भिवानी में व्यापारियों का सम्मेलन
चंडीगढ़ त्न हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल का राज्य स्तरीय व्यापारी प्रतिनिधी सम्मेलन 25 जून को भिवानी की अनाज मंडी में आयोजित किया जा रहा है । त्रस्ञ्ज लगने से ठीक एक सप्ताह पहले व्यापार मंडल का यह राज्यस्तरीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिस पर सबकी निगाहें टिकी हैं।
 
जीएसटी के लागू होने से व्यापारी वर्ग को इंस्पेक्टरी राज से मिलेगी मुक्ति: धुपड़
चंडीगढ़त्न भाजपा के पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश महासचिव शंकर धूपड़ ने कहा है कि जीएसटी पर विपक्ष गलत आंकड़े पेश कर लोगों को भ्रमित कर रहा है। उन्होने कहा कि विपक्षी दल देश में बदलाव को सहन नहीं कर पा रहे हैं, जबकि आम आदमी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसलों पर लगातार मुहर लगा रहा है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के समय भी विपक्षी दलों द्वारा दुष्प्रचार किया गया और वर्तमान में भी ऐसे ही दुष्प्रचार किया जा रहा है। लेकिन भारतीय व्यवस्था को मजबूती देने वाले इस निर्णय से विपक्ष के दुष्प्रचार की हवा निकलनी निश्चित है।
 
उप्र के जेवर में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का दूसरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के जेवर में बनाने की मंजूरी दे दी है। नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संचालन समिति ने ग्रेटर नोएडा के पास स्थित जेवर में नये हवाई अड्डे के निर्माण की सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके लिए यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण तीन हजार हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करेगा। नये हवाई अड्डे के विकास के पहले चरण का काम पांच-छह साल में पूरा होने की उम्मीद है। इसकी अनुमानित लागत 10 हजार करोड़ होगी। इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सालाना छह करोड़ यात्रियों की आवाजाही होती है जिसके वर्ष 2020 तक बढक़र नौ करोड़ 10 लाख तथा वर्ष 2024 तक 10 करोड़ 90 लाख तक पहुँच जाने की संभावना है। दिल्ली हवाई अड्डे के मौजूदा मास्टर ह्रश्वलान के हिसाब से इसकी क्षमता 11 करोड़ यात्री सालाना से ज्यादा बढ़ाना संभव नहीं होगा।
 
फूजी फिल्म ने पेश किया हाईब्रिड इंस्टेंट कैमरा
फूजी फिल्म इंडिया ने आज यहां एक कार्यक्रम में अपने पहले हाईब्रिड इंस्टेंट कैमरा एसक्यू10 लांच किया। यह कैमरा नए स्क्वेयर फॉरमेट फिल्म इंसटेक्स स्क्ववेयर फिल्म के लिए है। कंपनी ने चार नए मिररलैस प्रीमियम कैमरे भी पेश किए। ये पेशेवर फोटोग्राफरों और फोटोग्राफी के शौकीनों की बहुत पसंद आएगें। ये सभी उत्पाद जुलाई 2017 से बाजार में उपलब्ध हो जाएंगे। फूजी फिल्म इंडिया प्रा.लि के प्रबंध निदेशक यासुनोबु निशियामा ने कहा उत्पादों की नई रेंज प्रस्तुत करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। हमने अपने उत्पाद अपने ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर विकसित किए हैं। उन्होंने आशा जताई कि हमारी यह नई पेशकश भारतीय बाजार में अपना मुकाम हासिल करेगी। हमारी सीरिज जब से लांच हुई है तभी से वह गेम चेंजर रही है। इस सीरिज के कैमरों की कीमत 1 लाख 14 हजार,999 रुपए, 22,999 रूपए ,42,999 रुपए और 79,999रूपए रुपए हैं।
 
आईटी क्षेत्र में मिलेगी डेढ लाख नौकरियां : नास्कॉम
सॉफ्टवेयर एवं सेवा प्रदाता कंपनियों के राष्ट्रीय संघ (नास्कॉम) ने चालू वित्त वर्ष में देश की सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) -बीपीएम कंपनियों में 1.3 लाख से 1.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेने का अनुमान जताते हुये आज कहा कि आईटी उद्योग के घरेलू कारोबार में 10 से 11 प्रतिशत की और निर्यात में सात से आठ प्रतिशत की बढोतरी होगी। नास्कॉम ने चालू वित्त वर्ष का विकास अनुमान जारी करते हुये कहा कि आईटी उद्योग को गति देने में वित्तीय सेवाओं और डिजिटल कारोबार की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
 
टैली सॉल्यूशन्स भारत को जीएसटी के लिए तैयार करने को प्रतिबद्ध
नई दिल्ली त्न टैली सॉल्यूशन्स ने अपने जीएसटी रेडी अकाउंटिंग और कॉम्ह्रश्वलायंस सॉफ्टवेयर टैली ईआरपी 9 रिलीज 6 को लॉन्च किया। सॉफ्टवेयर का एक बीटा वर्जन-टैलीसॉल्यूशंस डॉट कॉम-वेबसाइट पर पर मुफ्त डाऊनलोड करने के लिए उपलब्ध है।
 
टेलीकॉम कंपनियों पर वित्तीय दबाव पर रिपोर्ट शीघ्र : सिन्हा
नई दिल्ली त्न दूरसंचार सेवा प्रदाताओं पर बढ़ते वित्तीय दबाव के अध्ययन और जोखिम वाली परिसंपत्तियों के समाधान के लिए सुझाव देने के उद्देश्य से गठित अंतर मंत्रालयी समूह (आईएमजी) शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। संचार मंत्री मनोज सिन्हा और टले ीकामॅ सवे ा प्रदाताओं के बीच आज यहां इस मुद्दे पर बैठक हुयी।
 
' मैंगो फेस्ट' में दिखेंगी एक से बढकर एक आम की नस्लें
लखनऊ त्न नवाब नगरी लखनऊ में बहुप्रतीक्षित आम मेले का उदघाटन 24 जून को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। दो दिवसीय मेला इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किया जायेगा जहां आम की एक से बढ कर एक नस्ले आम प्रेमियों के लिये आकर्षण का केन्द्र होंगी। उद्यान विभाग के प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग ने आज यहां बताया कि निजी संगठनो के सहयोग से सरकारी विभाग इस मेले का आयोजन कर रहे हैं।उदघाटन सत्र के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्यमंत्री संबोधित करेंगे।
 
तीन दिन बंद रहेंगे बैंक
नई दिल्ली त्न सोमवार को ईद होने के कारण इस सप्ताहांत बैंकों में लगातार तीन दिन छुट्टी रहेगी। महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से 24 जून को भी बैंक बंद रहेंगे। महीने हर दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में अवकाश रहता है। इसके बाद 25 जून को रविवार के दिन नियमित साप्ताहिक अवकाश होगा जबकि सोमवार को ईद का त्योहार है जिसके लिए लगभग पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। तीन दिन लगातार बैंक बंद रहने और ईद से पहले की खरीददारी के लिए बड़े पैमाने पर एटीएम से पैसे निकाले जाने के कारण एटीएम में भी पैसे की किल्लत हो सकती है। हालांकि, बैंकों का कहना है कि एटीएम में पर्याप्त मात्रा में पैसे उपलब्ध करा दिये जायेंगे। साथ ही उनका कहना है कि अब पर्व-त्योहार पर भी लोग ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा कर रहे हैं जिससे नकदी की समस्या कम ही आयेगी। इसके अलावा छोटे दुकानदारों ने भी डिजिटल भुगतान के माध्यमों को अपनाया हुआ है। इससे भी बैंकों में अवकाश का ज्यादा असर नहीं होगा।
 
जियो के मुफ्त ऑफर से उद्योग का राजस्व 11.7त्न घटा : जेफरीज
रिलायंस जियो के ग्राहक आधार में वृद्धि और इसके 2016-17 की चौथी तिमाही तक मुफ्त ऑफर से उद्योग के राजस्व में 11.7 फीसदी की सलाना (8.5 फीसदी की तिमाही के आधार पर) गिरावट आई है। जेफरीज की एक रपट में बुधवार को कहा गया है, रिलायंस जियो के ग्राहक आधार में वृद्धि और 2016-17 की चौथी तिमाही के अंत तक इसके मुफ्त ऑफर से उद्योग के राजस्व में सलाना आधार पर 11.7 फीसदी (तिमाही आधार पर 8.5 फीसदी) की गिरावट आई है।
 
सोना 105 रुपये और चांदी 30 रुपये मजबूत
वैश्विक स्तर पर पीली धातु में तेजी और स्थानीय जेवराती माँग में मामूली सुधार से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 105 रुपये चमककर 29,105 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया। चाँदी भी 30 रुपये की मजबूती के साथ 38,730 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।
 
दलहनों के समर्थन मूल्यों में भारी वृद्धि
मोदी सरकार ने पिछले तीन वर्ष के दौरान दलहनों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में करीब 800 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की है लेकिन धान और मक्का की कीमतों में यह वृद्धि एक सौ रुपये क्विंटल की ही बढोतरी हो पायी है ।
 
बिंगो ने लॉच किया नया स्मार्टवॉच टी-30
नई दिल्ली त्नबिंगो टेक्नोलॉजीज ने आज भारतीय बाजार में ट्रेंडी लुक वाला नया स्मार्टवॉच बिंगो टी-30 लाँच करने की घोषणा की जिसकी कीमत 1,099 रुपये है। कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि 1.56 इंच के टच स्क्रीन वाले इस स्मार्टवॉच को स्मार्टफोन की तरह भी उपयोग किया जा सकता है। यह एमटीके6260 प्रोसेसर पर आधारित है।इसमें 380 एमएएच की बैटरी है जो तीन घंटे के टॉक टाइम के लिए पर्याप्त है।इसमें 128 एमबी रैम और 64 एमबी रोम है जिसे 16 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।इसमें दो एमपी का कैमरा है।फोन बुक में 500 टेलीफोन नंबर रखे जा सकते हैं। उसने बताया कि इसके जरिये कॉल के साथ ही एसएमएस भी किया जा सकता है।इसका वजन 75 ग्राम है।यह देश के सभी प्रमुख ऑनलाइन मार्केटह्रश्वलेसों पर उपलब्ध है।
 
डीटीसी 1000 नई बसें खरीदेगा
नई दिल्ली त्न दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को कहा कि डीटीसी 1,000 नई स्टैंडर्ड फ्लोर, नॉन एसी बसें खरीदेगा और इसकी देखभाल खुद करेगा। यह निर्णय मंगलवार को दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के बोर्ड की बैठक में लिया गया था।गहलोत ने कहा, हमने पिछले तीन वर्षो में कोई नई बसें नहीं खरीदी हैं और सार्वजनिक यातायात प्रणाली को मजबूत बनाने की जरूरत है।ज्ज्उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि बसें चालू वित्त वर्ष समाप्त होने से पहले आनी शुरू हो जाएंगी।
 
भारत-कतर के बीच अतिरिक्त उड़ानें जल्द
नई दिल्ली त्नसरकार ने बुधवार को कहा कि भारत-कतर के बीच अतिरिक्त उड़ानें जल्द शुरू होंगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक, नई उड़ानें एयर इंडिया और जेट एयरवेज द्वारा संचालित की जाएंगीं।मंत्रालय के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस त्रिवेंद्रम से दोहा के बीच 25 जून से आठ जुलाई, 2017 तक उड़ानें संचालित करेगी।इसके बाद, जेट एयरवेज 22 जून से मुंबई-दोहा-मुंबई मार्ग पर उड़ान संचालित करेगी।वर्तमान में तीन घरेलू विमानन कंपनियां -जेट एयरवेज, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस- भारत में कई स्थानों से दोहा के लिए उड़ानें संचालित करती हैं।
 
शेयर बाजारों में गिरावट सेंसेक्स 14 अंक नीच
देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को गिरावट रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 14.04 अंकों की गिरावट के साथ 31,297.53 पर और निफ्टी 4.05 अंकों की गिरावट के साथ 9,653.50 पर बंद हुआ।
 
पंजाब का 118237.90 रूपए का बजट पेश
पंजाब विधानसभा में आज वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने राज्य का वर्ष 2017-18 का बजट पेश किया। उन्होंने युवाओं को मुफ्त मोबाइल दिए जाने की घोषणा की। इसके लिए बजट में 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसका वादा कांग्रेस ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में किया था।
 
माइक्रोसॉफ्ट ने चंडीगढ़ में एसएमबी को सशक्त बनाया
चंडीगढ़त्न माइक्रोसॉ ट इंडिया ने चंडीगढ़ स्थित छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) के लिए नए समाधान को प्रदर्शित किया जो कि व्यवसाय की महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करने के साथ ही उन्हें और अधिक उत्पादक बनने के लिए सक्षम बना सकें। आधुनिक क्लाउड प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हुए, शहर स्थित उद्यमों एक्सलपेट लैब्स और केएस हार्बर टेक्नोलॉजीज ने अपने व्यवसायों को बदलते हुए अपने ग्राहकों को बेहतर अंदाज और कार्यकुशलता को बढ़ाते हुए बेहतर सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाया है। जिनोव अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2020 तक क्लाउड सेवाओं पर खर्च 10 अरब डॉलर से अधिक होने की संभावना है। छोटे और मध्यम व्यवसाय इस बढ़ी हुई मांग के प्रमुख संचालकों में से एक होंगे क्योंकि कारोबारों को क्लाउड की क्षमताओं की संभावनाओं को समझ लिया है। उन्हें पता है कि इससे परिसर में हार्डवेयर और सॉ टवेयर इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रबंधन और रखरखाव पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक्सलपेट लैब्स, एक एक बौद्धिक संपदा और इनोवेशन सपोर्ट सेवाएं प्रदान करने में माइक्रोसॉ ट एपीआई का उपयोग करती है।
 
मप्र में राशन दुकानों पर दो रुपए किलो बिकेगी ह्रश्वयाज
मध्यप्रदेश में इस साल ह्रश्वयाज की बंपर पैदावार हुई है। राज्य सरकार किसानों से आठ रुपये प्रति किलो की दर से ह्रश्वयाज खरीद रही है। इसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित दुकानों पर दो रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जाएगा। एक राशन कार्डधारी हालांकि 50 किलो से अधिक ह्रश्वयाज नहीं खरीद सकेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को कृषि कैबिनेट की बैठक मंत्रालय में हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि उचित मूल्य की दुकानों से बीपीएल के साथ ही अब एपीएल राशन कार्ड धारक को भी दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से ह्रश्वयाज मिलेगी। ह्रश्वयाज का भंडारण समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र के निकट ही किया जाएगा।
 
previous123456789...4748next