कारोबार

मलाबार गोल्ड एवं डायमंड्स ने पीतमपुरा में खोला शोरूम
विश्व की अग्रणी ज्वेलरी रिटेलर्स ने में से एक मलाबार गोल्ड एवं डायमंड्स ने राजधानी के प्रीतमपुरा में अपना 179वां शोरूम खोला। शोरूम का उद्घाटन बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकार करीना कपूर ने किया। दिल्ली/ एनसीआर में यह मलाबार गोल्ड एवं डायमंड्स का यह तीसरा शोरूम है। इस दौरान ं परंपरागत के साथ समयानुकूल डिजाइनों में आभूषणों की व्यापक रेंज पेश की है।
 
सोने में १०० रुपए की साह्रश्वताहिक गिरावट, चाँदी स्थिर
वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में गिरावट के बीच बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 100 रुपये फिसलकर 29,950 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालाँकि, चाँदी उतार-चढ़ाव से होती हुई अंतत: स्थिर रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी पिछला सप्ताह सोने के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहा।
 
जीएसटी रिटर्न भरने की अंतिम तिथि ५ दिन बढ़ी
नई दिल्ली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत जुलाई महीने के लिए रिटर्न भरने की अंतिम तिथि को 20 अगस्त से बढ़ाकर 25 अगस्त कर दी गयी है।जीएसटी क्रियान्वयन समिति ने आज यहां जारी बयान में कहा कि बाढ प्रभावित राज्यों और जम्मू-कश्मीर ने इस तिथि को बढ़ाने का आग्रह किया था।
 
22 को बैंककर्मियों की हड़ताल
नई दिल्ली सरकार और बैंक यूनियनों के बीच मांगों के लेकर वार्ता विफल हो जाने के बाद बैंक कर्मियों की 22 अगस्त को होने वाली राष्ट्रव्यापी हड़ताल से बैंकिंग गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हो सकती हैं।केन्द्रीय श्रम आयुक्त ने बैंक यूनियंस के फोरम यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की 22 अगस्त की प्रस्तावित हड़ताल के लिए बैंक यूनियन और इंडियन बैंक्स एसोशिएसन को वार्ता के लिए बुलाया था।
 
विदेशी मुद्रा भंडार 393.61 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर
मुंबई त्न देश का विदेशी मुद्रा भंडार 11 अगस्त को समाप्त सप्ताह में 16.38 करोड़ डॉलर बढक़र अब तक के रिकॉर्ड स्तर 393.61 अरब डॉलर पर पहुँच गया।इससे पहले 04 अगस्त को समाप्त सप्ताह में यह 58.11 करोड़ डॉलर बढक़र 393.45 अरब डॉलर पर रहा था।रिजर्व बैंक द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, 11 अगस्त को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 17.56 करोड़ डॉलर की वृद्धि हुई और यह 369.90 करोड़ डॉलर पर पहुँच गयी।हालाँकि, स्वर्ण भंडार 19.94 अरब डॉलर पर स्थिर रहा।आलोच्य सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 60 लाख डॉलर घटकर 2.27 अरब डॉलर और विशेष आहरण अधिकार 50 लाख डॉलर की गिरावट के साथ 1.50 अरब डॉलर रह गया।
 
पुराने दोपहिया वाहनों के बाजार में बजाज,यामाहा बने पसंदीदा ब्रांड
नई दिल्ली त्न देश में पुराने दोपहिया वाहनों के बाजार में बजाज ऑटो, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर तथा इंडिया यामाहा का बोलबाला है।देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन ऑटोमोबाइल कारोबार ह्रश्वलेटफार्म ड्रूम द्वारा चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के लिए जारी विश्लेषण रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।
 
देश की पहली डिजिटल टीवी ‘टी वी बाय द पीपल’ लॉन्च
नई दिल्ली त्न देश में एक ऐसा डिजिटल ह्रश्वलेटफार्म ‘रोसोपो- टीवी बाय द पीपल’ ऐप लाँच किया गया है जहां हर कोई निर्माता और निदेशक बनकर अपने वीडियो अपलोड कर सकता है।एक स्वदेशी स्टार्टअप ने नए ज़माने की इस डिजिटल टीवी को विकसित किया है।इस ह्रश्वलेटफार्म पर दर्शक निर्माता भी हो सकते हैं।इसके लिए सिर्फ एक स्मार्टफोन की जरूरत है जिससे अपना वीडियो बनाकर अपलोड किया जा सकता है।रोपोसो पर विभिन्न थीम उपलब्ध हैं जिनके अंतर्गत लोगों द्वारा अपलोड किये गये वीडियो प्रसारित होंगे।रोपोसो ने जुलाई 2014 में स्टार्टअप की दुनिया में कदम रखा था।इसकी शुरुआत एक फैशन सोशल नेटवर्क के रूप में हुई थी।40 लाख से अधिक लोग रोपोसो पर मौजूद है।इसके सह संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक भांगडिया ने यह घोषणा करते हुये कहा कि रोपोसो पर हर यूजऱ उपभोग करने के साथ ही, अपनी पसंद के अनुसार अपने अनुभवों तथा कहानियों को साझा कर सकता है।वीडियो नया ट्रेंड है, और यहां पर इसका सबसे अच्छा इस्तेमाल किया जायेगा।श्री भांगडिया का कहना है कि डिजिटल क्षेत्र में 'टीवी बाय द पीपल' अनुभव के निर्माण से, रोपोसो लोगों को एक ग्लोबल ह्रश्वलेटफार्म पर अपने अंदर का छुपे कलाकार को चमकाने तथा उभारने में मदद करेगा।
 
फिट लुक के कवर प्रक्षेपण के लिए गौहर खान गुरुग्राम में
गुरुग्रामत्न बॉँलीवुड की खूबसूरत सुंदरता, गौहर खान, अगस्त महीने के फिटलुक के कवर के शुभारंभ के लिए गुरुग्राम पहु़ंची। गौहर के लिए खास मौका है क्योंकि गौहर का जन्मदिन अगस्त के महीने मे ही है।और इसी दौरान केक भी काटा गया। गौहर खान बॉलीवुड में काफी फिल्मों मे काम कर चुकी है जैसे इशकज़ादे और हालिया ब्लॉकबस्टर बेगम जान। गौहर खान ने फिटलुक पत्रिका के मालिकों और संस्थापक कर्णिका और मोहित कथूरिया को धन्यवाद देते हुए कहा कि च्च्मैं बहुत खुश हूं कि मेरा जन्मदिन इस तरह मनाया जा रहा है।ज्ज्फि़ट लुक भारत का पहला फिटनेस एंड फैशन मैगजीन हम आज के समय के लोगों के लिए फिटनेस और फ़ैशन बाइबल प्रदान करना चाहते हैं। उन्हें फिटनेस के बारे में विस्तृत ज्ञान दे ताकि लोगों को पता लग सके।
 
इन्फोसिस बोर्ड ने 1,150 रुपए प्रति शेयर बायबैक को दी मंजूरी
बेंगलुरू वैश्विक सॉफ्टवेयर कंपनी इन्फोसिस ने शनिवार को 11.3 करोड़ शेयरों के बायबैक का ऐलान किया है, जो 5 रुपये के फेस वैल्यू पर 1,150 रुपये प्रति शेयर के भाव पर किया जाएगा। इन्फोसिस ने बंबई स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल नियामकीय रिपोर्ट में कहा, निदेशक मंडल ने शेयरधारकों से 1,150 रुपये प्रतिशेयर के हिसाब से पांच रुपये के फेस वैल्यू के 11.3 करोड़ रुपये के बायबैक प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जो 13,000 करोड़ रुपये का होगा।
 
जीएसटी की वेबसाइट बंद, उलझन में व्यापारी
नई दिल्ली देश भर के व्यापारियों को शनिवार को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जब वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) फाइल करने वाली वेबसाइट ने जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के अंतिम दिन से एक दिन पहले कुछ समय के लिए काम करना बंद कर दिया।
 
जीएसटी का असर पांच सालों में देखेगा विश्व: शाह
भोपाल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि केंद्र की मोदी सरकार की ओर से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करने जैसे अभूतपूर्व कदम के असर आगामी पांच वर्षोँ में दिखायी देंगे। श्री शाह ने कल देर शाम यहां प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू करना मौलिक सुधार है और आगामी पांच सालों में पूरा विश्व इसका असर देखेगा।
 
विभिन्न योजनाओं का लाभ के लिए एसआरडीबी तैयार होगा
चंडीगढ़ हरियाणा में प्रत्येक व्यक्ति तक विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए आधार आधारित स्टेट रेजिडेंस डाटाबेस (एसआरडीबी) तैयार करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत एक जन सेवा सर्वे करवाया जाएगा और प्रगणक प्रत्येक घर में जाकर टेबलेट के माध्यम से जानकारी इकट्ठा करेंगे। यह जानकारी आज सोनीपत में शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास ने एसआरडीबी की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए दी।
 
इजरायल से लेंगे मधुमक्खी पालन की तकनीक
चंडीगढ़ हरियाणा में मधुमक्खी पालकों को मधुमक्खी पालन की नवीनतम तकनीक व जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने इजरायल सरकार के सहयोग से जिला कुरूक्षेत्र के गांव रामनगर में 10.50 करोड़ रुपये की लागत से एकीकृत मधुमक्खी विकास केन्द्र की स्थापना की है।
 
सोना त्र 90 चढ़ा, चांदी त्र200 चमकी
नई दिल्ली त्न दिल्ली सर्राफा बाजार में आज दोनों कीमती धातुओं की ग्राहकी बढऩे से सोना 90 रुपये चमककर 29,950 रुपये प्रति दस ग्राम पर और चाँदी 200 रुपये की बढ़त के साथ 40,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी।वैश्विक स्तर पर सप्ताहांत पर शुक्रवार को करीब नौ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुँचने के बाद सोने पर दबाव रहा।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा उनके विवादास्पद मुख्य रणनीतिकार स्टीफन बैनन को हटाये जाने के बाद अमेरिकी डॉलर और शेयर बाजारों में आयी तेजी के दबाव में सोना-चाँदी फिसल गये।लंदन और न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सप्ताहांत पर सोना हाजिर 4.75 डॉलर की गिरावट के साथ 1,283.85 डॉलर प्रति औंस रह गया।दिसंबर का अमेरिकी सोया वायदा 2.1 डॉलर टूटकर 1,290.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया।चाँदी हाजिर भी 0.06 डॉलर फिसलकर 16.95 डॉलर प्रति औंस पर आ गयी।
 
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के नए उत्पाद
नई दिल्ली त्नउज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने लघु वित्त संस्थानों (एमएफआई) के ग्राहकों को लघु कारोबारी ऋण, आवास ऋण, माइक्रो ऋण के साथ ही कई तरह की बैंकिंग सेवायें देने की पेशकश की है।बैंक ने यहां जारी बयान में कहा कि पहले लघु वित्त संस्थानों से जुड़े ग्राहकों को सिर्फ समूह ऋण या व्यक्तिगत ऋण ही मिल पाता था।लेकिन, उसने अब इन ग्राहकों के लिए भी पूर्ण बैंकिंग सेवाओं की पेशकश की है।इसमें सावधि जमा, आवर्ति जमा, बचत खाता, चालू खाता आदि शामिल हैं।उसने कहा कि सावधि जमा और आवर्ति जमा पर प्रतिस्पर्धी ब्याज दिये जा रहे हैं जो 5.5 प्रतिशत से लेकर आठ प्रतिशत तक है।सावधि जमा में न्यूनतम एक हजार रुपये और आवर्ति जमा में न्यूनतम 100 रुपये जमा कराने की सुविधा है। उसने कहा कि लघु वित्त बैंक अल्प आय वर्ग की बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से शुरू किये गये हैं।इसलिए, कोई मासिक औसत जमा या न्यूनतम जमा की जरूरत नहीं है।इसके साथ ही उसके अपने एटीएम में असीमित लेनदेन करने तथा दूसरे बैंकों में एटीएम में मासिक छह लेनदेन नि:शुल्क दिये जा रहे हैं।बचत खाता पर चार प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।हालांकि, चालू खाता के लिए न्यूनतम पाँच हजार रुपये मासिक औसत शेष की जरूरत है और प्रीमियम चालू खाता के लिए यह 10 हजार रुपये है।
 
पीएनबी ने लांच किये डिजिटल उत्पाद
नई दिल्ली त्नसार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने मोदी सरकार के डिजिटल भुगतान को गति देने के उद्देश्य से भारत क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान सहित कई डिजिटल उत्पाद लांच किये हैं। बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील मेहता ने वर्ष 2017-18 के लिए सरकार के लक्ष्यों के अनुरूप डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल उत्पादों पीएनबी ई-रुपया (प्री-पेड कार्ड), भारत क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान, अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड, आईएमटी सुविधा (त्वरित धन अंतरण) का शुभारंभ किया है7 श्री मेहता ने कहा कि पीएनबी तकनीकी क्षेत्र में अग्रणी रहा है और बहुत से घरेलू उत्पादों को विकसित करने में सक्षम हुआ है जो ग्राहकों के लिए नकदी रहित तथा सुरक्षित लेनदेन करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा7 ये उत्पाद बैंक के डिजिटल कदमों को आगे बढ़ाने में सहायता करने वाले हैं।नोटबंदी के बाद सरकार डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है ताकि नकदी लेनदेन संबंधी व्यय और बड़े पैमाने पर बैंक और ग्राहकों के लिए नकदी ले जाने का जोखिम कम हो
 
सोया रिफाइंड दो हजार रुपये उछला
नई दिल्ली त्न दिल्ली थोक जिंस बाजार में माँग आने और आयात महँगा होने से आज सोया रिफाइंड तेल के दाम दो हजार रुपये से ज्यादा बढ़ गये।कुल मिलाकर खाद्य तेलों में मिलाजुला रुख रहा।चना, चुनिंदा दालें और गहूँ के दाम में गिरावट रही जबकि चीनी और गुड़ के भाव गत दिवस के स्तर पर पड़े रहे।तेल-तिलहन : सरकार ने पिछले सप्ताह कच्चा और रिफाइंड पाम ऑयल तथा रिफाइंड सोया तेल पर आयात शुल्क बढ़ाया थ। इस बीच ग्राहकी आने से सोया रिफाइंड 2,050 रुपये प्रति क्विंटल चढ़ गया।कमजोर उठाव से सोया डिगम और पाम ऑयल में 600-600 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट रही।चावल छिलका तेल में 50 रुपये और तिल तेल में 200 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी रही।बिनौला तेल, सरसों तेल और मूँगफली तेल की कीमतों में टिकाव रहा।अखाद्य तेलों की कीमतें भी कमोबेश स्थिर रहीं।कृषि मंत्रालय द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, इस साल अब तक खरीफ मौसम में तिलहन का रकबा 157.36 लाख हेक्टेयर रहा है जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में घट गया है।पिछले साल इस समय तक इनका रकबा 175.10 लाख हेक्टेयर रहा था।
 
तनिष्क ने की डायमंड्स ज्यूलरी पर 20 फीसदी छूट की घोषणा
चंडीगढ़ अंबाला। तनिष्क ने अपनी डायमंड ज्यूलरी के सभी कलेक्षनों पर एक शानदार व उत्साहजनक ऑफर पेश किया है। ग्राहक अब तनिष्क के कलेक्षनों में मौजूद शानदार रेंज के डायमंड्स पर 20 फीसदी की छूट पा सकते हैं। आप जितनी ज्यादा खरीदारी करेंगे, ब्रांड उतना ही ज्यादा डिस्काउंट देगा। देश भर में स्थित तनिष्क स्टोरों पर यह ऑफर 3 सितंबर तक चलेगा।
 
सोना १५० रुपये लुढक़ा; चांदी भी २०० रुपये सस्ती
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रही तेजी के बावजूद घरेलू खुदरा जेवराती मांग की सुस्ती रहने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 190 रुपये टूटकर 29,860 रुपये प्रति दस ग्राम पर और चाँदी 200 रुपये लुढक़कर 40,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।
 
विनिर्माण में प्रयुक्तर पेट्रोलियम उत्पाटदों पर वैट का बोझ कम हो : जेटली
नई दिल्ली वित्ति मंत्री अरुण जेटली ने राज्यों से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के मद्देनजर विनिर्माण में प्रयुक्त होने वाले पेट्रोलियम उत्पायदों पर मूल्यववर्धित कर (वैट) का बोझ कम करने का आग्रह किया है, श्री जेटली ने मुख्यमंत्रियों को भेजे पत्र में कहा है कि जीएसटी लागू होने के मद्देनजर विनिर्माण क्षेत्र ने पेट्रोलियम उत्पा्दों से वस्तुओं की लागत बढऩे का मुद्दा उठाया है।
 
previous123456789...6465next