कारोबार

लिया फ्रैगरेंसेज ने पेश किए कार फ्रेशनर
गुरुग्राम होम फ्रैंरेंस के क्षेत्र की अग्रणी कंपनी रिपल फ्रेगरेंसेज के ब्रांड लिया फ्रेगरेंसेज ने अपने एकदम नए कार फ्रेशनर-डैशबोर्ड जेल और वेंट जेल - पेश करने के लिए शहर में उनका अनुभव कराने वाला रोडशो आरंभ किया। रिपलफ्रेंरेंसेज अगरबत्ती से लेकर वैमानिकी तक के क्षेत्र में काम करने वाले एनआर ग्रुप की कंपनी है।
 
उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा छोटे किसान को हर योजना का लाभ दिलाने के प्रयास किए जाएंग
पानीपत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पानीपत में इस स्कीम का किसानों को शीघ्र लाभ दिलवाने के लिए जिले में तेजी से कार्य आरम्भ कर दिया गया है। जिले में कुल 182 गांव हैं तथा जिला में कुल 1 लाख 98 हजार किसान हैं जिनमें से 68 हजार छोटे किसान हैं, जिनमें से 53 हजार किसान ऐसे हैं, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि है तथा इन 53 हजार किसानों में से 92 प्रतिशत किसानों के बैंक खाते हैं और शेष किसानों के बैंक खाते जनधन योजना के तहत शीघ्र खुलवाए जा रहे है।
 
चंडीगढ़ के 120 छात्रों को मिला उद्यमिता प्रशिक्षण
चंडीगढ़त्नरीजनल सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप डवलपमेंट (आरसीईडी) द्वारा आयोजित उद्यमिता विकास कार्यक्रम (ईडीपी) के अंतर्गत शहर के 120 छात्रों ने स्वरोजगार में प्रशिक्षण पूरा किया। यह कार्यक्रम श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ फार्मेसी, सेक्टर 26, चंडीगढ़ के सहयोग से चलाया गया था।
 
अंतोदय सरल केंद्र के लाभ पहुंचाने के लिए डॉ. राकेश गुप्ता ने उपायुक्तों को दिए निर्देश आवेदन करवाने को प्राथमिकता दे
गुरुग्राम मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी प्रोजेक्ट के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने गुरुवार को जिला उपायुक्तों के माध्यम से विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने कार्यालय में आवेदन स्वीकार करने की बजाय अंतोदय सरल केंद्र के माध्यम से आवेदन करवाने को प्राथमिकता दें ताकि आम जनता अंतोदय सरल केंद्रों का भरपूर लाभ उठा सकें।
 
पहले टेंडर मंत्रियों और राजनेताओं के रिश्तेदारों को मिलते थे लेकिन अब ऑनलाइन व्यवस्था : काम्बोज
करनाल हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने वीरवार को क्षेत्र के गांव संगोहा में साढे 3 लाख रूपये की लागत से बने बस क्यू शेल्टर तथा गुरूद्वारा श्री सिंह सभा के लंगर हाल का उद्दघाटन किया। इस मौके पर मंत्री ने गुरूद्वारा में माथा टेका तथा गुरूद्वारा सभा द्वारा मंत्री काम्बोज का सरोपा व फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया गया।
 
सूरज कुंड मेले हाथों हाथ बिका सुनारिया जेल में निर्मित सामान
सूरजकुंड मेले में हरियाणा की जेलों में निर्मित सामान की स्टॉल पर उस समय खुशियां का रौनक आ गई जब एक ही व्यक्ति ने सुनारिया जेल मे बनाएं गए सारे सामान को खरीद लिया।
 
लघु उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंग
पानीपत सुक्ष्म, लघु, मध्यम उद्योग सम्पर्क एवं सहयोग अभियान के तहत 100 दिन पूरे होने पर जिस तरह से आयोजित कार्यक्रम से लोगों के लोन स्वीकृत किए गए हैं। इससे लघु उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। गौरतलब है कि गत दिवस स्थानीय आर्य कॉलेज में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में इस समारोह का शुभारम्भ उपायुक्त सुमेधा कटारिया और पंजाब नैशनल बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व प्रबंध निदेशक सुनील मेहता द्वारा किया गया था।
 
पंचकूला में अपूर्वा जिंदल डिजाइनर स्टूडियो लॉन्च हुआ
नई दिल्ली फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की नवनिर्वाचित कार्यकारी समिति ने फि ल्म इंडस्ट्री से जुड़े कुछ अहम मुद्दों को उठाने के लिए दिल्ली में बैठक का आयोजन किया। इस दौरान सरकारी निकायों में अधिक से अधिक फिल्म उद्योग का प्रतिनिधित्व, अधिक स्क्रीन पुनस्र्थापना व एकल स्क्रीन को फि र से जीवंत करना, स्थानीय पशु कल्याण बोर्ड कार्यालयों की स्थानीय शाखाओं की स्थापना, फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर विमर्श हुआ। यह सभी मुद्दे लंबे समय से एफ एफ आई के एजेंडा में हैं। इन सभी मुद्दों के बीच भारतीय फि ल्म उद्योग का पुनर्वर्गीकरण सबसे अहम मुद्दे की तरह उभरकर सामने आया है।
 
15 कैंपों में 10703 लाभार्थियों को मिला 16 मैगा क्रेडिट कैंपों में 295 करोड़ की राशि ऋण के रूप में दी गइ
गुरूग्राम में मध्यम, लघु तथा सूक्ष्म (एमएसएमई) उद्योगों को ऋ ण सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए आयोजित 16 मैगा क्रेडिट कैंपों में 295 करोड़ रूपए से अधिक की राशि ऋण के रूप में दी गई। आज गुरुग्राम के सोहना रोड स्थित कासा बेला गार्डन में अग्रणी जिला प्रबंधक आर सी नायक द्वारा विभिन्न औद्योगिक एसोसिएशनों के सहयोग से अंतिम 16वां मैगा क्रेडिट कैंप लगाया गया जिसमें 28 उद्यमियों को 4 करोड़ 52 लाख रूपए की राशि के ऋण दिए गए।
 
मंडी में जगह नहीं मिली तो सब्जी लेकर डीसी दरबार पहुंचे किसान
जींद सब्जी मंडी में किसानों को सब्जियां बेचने के लिए जगह नहीं मिली तो सब्जी उत्पादक किसान सब्जियां लेकर डीसी कार्यालय पहुंच गए। किसानों का कहना था कि सब्जी मंडी में फड़ों पर मांसाखोरों तथा आढ़तियों ने अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है। जिसका बकायदा किराया भी वसूला जा रहा है। हालांकि सरकार ने मार्केट फीस को समाप्त किया हुआ है, बावजूद इसके सब्जी मंडी में फीस के नाम पर उगाही का सिलसिला लगातार जारी है।
 
पंजाब में डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए उठाया कदम मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किया पांच सदस्यीय कमेटी का गठन
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से डेयरी सैक्टर को बढ़ावा देने के लिए व्यापक योजना बनाने के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का ऐलान किया है। आज यहाँ पशु पालन, डेयरी और मछली पालन के क्षेत्रों से सम्बन्धित राज्य के विकास प्रोजेक्टों और स्कीमों की प्रगति का जायज़ा लेने के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय मीटिंग हुई।
 
150 करोड़ की लागत से पर्यटन के तौर पर विकसित होगा हरीके वैट्टलैंड
हरीके पंजाब सरकार द्वारा एशियन डेवल्पमैंट बैंक के सहयोग से 1200 करोड़ रुपए खर्च करके राज्य में पर्यटन को विकसित करने के लिए व्यापक योजना तैयार की गई है। जिसमें से 150 करोड़ रुपए ख़र्च करके हरीके वैटलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन स्थल के तौर पर उभारा जायेगा।
 
इफको एह्रश्वप किसानों को ऑनलाइन मुहैया करवाएगी अपने उत्पाद: चौहान
करनालत्नइफको द्वारा किसानों को सुपर किसान एह्रश्वप के माध्यय से ऑनलाइन उत्पादन मुहैया करवाएगी। इसकी शुरूआत शुक्रवार को प्रदेश में करनाल से अनाज मंडी में स्थित इफको किसान सेवा केन्द्र से की गई है। इस सुविधा से किसानों को इफको उत्पाद निर्धारित समय में दे सकेंगे। इफको उत्पादन ऑनलाईन मुहैया करवाने के लिए शुक्रवार को अनाज मंडी स्थित इफको किसान सेवा केन्द्र करनाल में सुपर किसान एह्रश्वप लॉंच की गई। इस कार्यक्रम में गुण नियंत्रक निरीक्षक डॉ. अनिल चौहान ने कहा कि इफको की ऑनलाईन सेवा किसानों के लिए काफी फायदेमंद होगी। इस सेवा से किसानों को इफको के सभी उत्पादन, यूरिया, डीएपी, एनपीके के साथ-साथ जैव उर्वरक सागरिका, कृ षि रसायन आदि सभी उत्पादन ऑनलाइन ऑर्डर पर उपलब्ध करवाए जाएंगे जिससे किसानों का समय व पैसे की बचत हो सकेगी। जिला प्रबंधक इफको डॉ. निरंजन सिंह ने इफको द्वारा चलाई जा रही योजनाओं व उत्पादनों पर विस्तार से चर्चा की और किसानों को इसकी जानकारी दी। कमलकांत ने इस मोबाईल एह्रश्वप के बारे में विस्तार से बताया, कार्यक्रम में 80 किसानों ने भाग लिया।
 
महिला आईटीआई परिसर में रोजगार मेला 690 युवक-युवतियों ने कराया अपना पंजीकरण
गुरुग्राम मंडल रोजगार कार्यालय द्वारा आज गुरूग्राम की महिला आईटीआई परिसर में लगाए गए रोजगार मेले में 690 युवक- युवतियों द्वारा अपना पंजीकरण करवाया गया जिनमें से 290 को विभिन्न कंपनियों द्वारा नियुक्ति की पेशकस की गई। इस मेले का शुभारंभ उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने रिबन काटकर किया था।
 
व्यापार मंडल ने पुलिस कमिश्नर से की मुलाकात अतिक्रमण और अवैध पार्किंग हटाने की मांग
फरीदाबाद शहर को अतिक्रमण व अवैध पार्किंग की समस्या से निजात दिलवाने के लिए व्यापार मंडल फरीदाबाद के एक प्रतिनिधि मंडल ने आज पुलिस कमिश्नर संजय कुमार से मुलाकात की। इस प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व व्यापार मंडल के प्रधान जगदीश भाटिया ने किया।
 
बजट सत्र 20 से 27 फरवरी तक चलने की संभावना सवा लाख करोड़ का टैक्स फ्री बजट किसानों-कर्मचारियों पर फोकस
चंडीगढ़ हरियाणा की मनोहर सरकार अपने मौजूदा कार्यकाल का पांचवां और आखिरी बजट 23 फरवरी को पेश कर सकती है। इस दिन हालांकि शनिवार का अवकाश है। बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू होकर 27 फरवरी तक चलेगा। इसके बाद लोकसभा चुनाव का ऐलान संभव है।
 
6 दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई गिरावट
नई दिल्ली पिछले 6 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर थे। हांलाकि सातवें दिन यानी 29 जनवरी को पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती हुई है। इन बदली हुई कीमतों के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 8 पैसे की कटौती हुई है, जबकि डीजल की कीमत 11 पैसे कम हुई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.19 रुपए और डीजल की कीमत 65.89 रुपए है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 8 पैसे कम होने से 73.28 रुपए और डीजल की कीमत 11 पैसे घटकर 67.67 रुपए है। वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.82 रुपए और डीजल की कीमत 69.00 रुपए है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 9 पैसे की कम हुई है। एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73.90 रुपए है। वहीं, डीजल की कीमत में 11 पैसे की कटौती हुई है। एक लीटर डीजल की कीमत 69.61 रुपए है। वहीं नोएडा में पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे की कमी हुई है वहीं डीजल की कीमत में सिर्फ 1 पैसे की कटौती हुई है। पेट्रोल की कीमत 70.90 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 65.05 रुपए प्रति लीटर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी कच्चे तेल की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है। ब्रेंट क्रूड ऑयल लगातार 62 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बना हुआ है।
 
मोर चौकके पास बनाए गए नए वीटा बूथ का उद्घाटन गुरूग्राम शहर में 50 वीटाबूथ खोलने का है लक्ष्य
गुरुग्राम बाजार में बिक रहे अन्य ब्रांड की अपेक्षा वीटा का दूध ज्यादा फ्रेश और शुद्ध है, वीटा में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाता है। ये विचार हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के प्रबंध निदेशक एवं गुरूग्राम मण्डल के आयुक्त मोहम्मद शाईन द्वारा गुरूग्राम शहर में मोर चैक के पास बनाए गए नए वीटा बूथ का उदघाटन करते हुए व्यक्त किए गए।
 
निसान ने भारत में लॉन्च की नई किक्स
फरीदाबाद निसान इंडिया ने अपने बहुप्रतीक्षित इंटेलीजेंट एसयूवी - नई किक्स को भारत में लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी के चेन्नई में ओरागदम स्थित ह्रश्वलांट में निर्मित नई निसान किक्स ग्राहकों के लिए लेकर आयी है प्रीमियम अहसास, अधिक स्पेशियस इंटीरियर और स्टाइलिश एक्सटीरियर। अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फीचर्स के साथ ड्राइव इनोवेशन और कम्फर्ट दिलाने वाली नई निसान किक्स देशभर में 9,55,000 रु की कीमत पर उपलब्ध है।
 
राईट टू सर्विस एक्ट की समय सीमा में उद्यमियों को दी जाएंगी सेवाएं : उपायुक्त
गुरुग्राम उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने जिला के उद्यमियों को आश्वस्त किया कि उद्योगों से संबंधित अनुमति तथा सेवाएं राईट टू सर्विस एक्ट की समयसीमा में दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आईटी सोलुशन्स देने के बाद यह पता लगाना आसान हो गया है कि फाईल कहां पर लंबित है, उसी अनुरूप समय पर काम नहीं करने वाले अधिकारी अथवा कर्मचारी की जिम्मेदारी तय की जा सकती है।
 
previous123456789...101102next