कारोबार

पैनासोनिक ने किया टफबुक सीएफ33 का अनावारण
नई दिल्ली उद्योग में अग्रणी मोबाईल कंह्रश्वयूटिंग समाधान निर्माता, पैनासोनिक ने आज अपने रग्ड पोर्टफोलियो में दुनिया के पहले 3:2 एस्पैक्ट अनुपात वाले 12इंच, 2-इन-1 फुलीरग्ड डिटैचेबल लैपटॉप 1 टफबुक सीएफ-33 काअनावरण किया। यह डिवाईस पैनासोनिक की 7वीं जनरेशन का रग्ड टफबुक लैपटॉप है और इसकेलिए पीसी डिज़ाईन एवं मैनुफैक्चररिंगमें 20 सालों तक खोज की।
 
एसबीआई सहित छह बैंकों के कार्ड से नहीं होगी रेल टिकट बुकिंग
नई दिल्ली आईआरसीटीसी ने भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई) और आईसीआईसीआई समेत छह बैंकों द्वारा रेल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग आज प्रतिबंधित कर दी।अब यात्री सिर्फ एचडीएफसी, इंडियन ओवरसीज बैंक, केनरा बैंक, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और एक्सिस बैंक के कार्ड से ही ई-टिकट का भुगतान कर सकते हैं।
 
कृभको ने 121 करोड़ रु. का मुनाफा कमाया
नई दिल्ली किसानों की एक अग्रणी उर्वरक उत्पादक सहकारी समिति कृषक भारती को-आपरेटिव लिमिटेड (कृभको)ने पिछले वित्त वर्ष में 121.68 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया तथा शेयरधारकों को 15 प्रतिशत लाभांश देने की घोषणा की है।कृभको के प्रबंध निदेशक श्री एन. सांबशिव राव ने बताया कि समिति ने 2016-17 के दौरान कुल 6680 करोड़ रुपये का कारोबार किया तथा 190.60 करोड रूपये का करपूर्व लाभ अर्जित किया। और इस वित्ति वर्ष के लिए शेयरधारकों को 15त्न लाभांश देने की घोषणा की है।उन्होंने समिति की आज हुयी वार्षिक आम सभा में बताया कि कृभको ने गत वित्त वर्ष में 23. 53 लाख टन यूरिया का उत्पादन किया जो उसकी उत्पादन क्षमता का 107 प्रतिशत है।इसके अलावा 13.87 लाख टन अमोनिया का उत्पादन हुआ जो क्षमता का 111 प्रतिशत है। कृभको उत्पादों में नीम लेपित यूरिया के अलावा जैव-उर्वरक, कम्पोस्ट , प्रमाणित बीज, बीटी काटन बीज, संकर बीज, एसएसपी, जिंक सल्फेट तथा आयातित डीएपी, एमओपी और एनपीके शामिल हैं।कृभको ने सहकारिता क्षेत्र में उत्कृष्ट करने वाले दो व्यक्तियों को भी आज सम्मानित किया।
 
सोना 350 रुपये चमका;चांदी 400 रुपये उछली
नई दिल्ली त्न अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रही तेजी के बीच घरेलू सर्राफा कारोबारियों की मांग निकलने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना कल की गिरावट से उबरता हुआ 350 रुपये चमककर 30,850 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।वैश्विक तेजी और औद्योगिक ग्राहकी आने से चांदी भी 400 रुपये की छलांग लगाकर 40,700 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।
 
रुपया एक पैसे टूटा
मुम्बई त्न दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती और आयातकों की डॉलर लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे की गिरावट के साथ 64.79 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल एक बार और ब्याज दर बढ़ाने की घोषणा के बाद कल रुपया 53 पैसे की भारी गिरावट के साथ 64.80 रुपये प्रति डॉलर रहा था।पूंजी बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक(एफपीआई) बिकवाल बने हुए हैं जिससे भारतीय मुद्रा दबाव में है।घरेलू शेयर बाजार की भारी गिरावट भी रुपये पर हावी रही।रुपये पर आरंभ से ही दबाव रहा और यह 17 पैसे कमजोर होकर 64.97 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान 64.75 रुपये प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर को छूने के बाद एफपीआई की बिकवाली से इसने 65.15 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तक तक का गोता लगाया।एफपीआई ने आज पूंजी बाजार में 18.50 करोड़ डॉलर के शेयर और डेट की बिकवाली की है।कारोबार समाप्ति के समय रुपये में हल्का सुधार हुआ और अंतत: यह गत दिवस की तुलना में एक पैसे की गिरावट के साथ 03 जुलाई के बाद के निचले स्तर 64.79 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
 
नये एटीसी टावर की कमीशनिंग में लग सकता है एक साल
नई दिल्ली त्न दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) का काम पूरी तरह नये एटीसी टावर से शुरू होने में करीब एक साल और लग सकता है।नवनिर्मित टावर की ऊँचाई 102 मीटर है और यह देश का सबसे ऊँचा एटीसी टावर है।
 
सेरेन्डिपिटी आट्र्स फेस्टिवल लौट रहा है गोवा
नई दिल्ली सेरेन्डि पिटी आट्र्स फेस्टिवल का दूसरा संस्करण पणजी, गोवा में मांडवी नदी के किनारे 22 दिसंबर तक चलेगा। इस फेस्टिवल में 70 से अधिक आटर् प्रोजेक्ट्स शामिल होंगे जिनमें 40 ऐसे हैं जिन्हें खासतौर से इस उत्सव के लिए आमंत्रित किया गया है। अपनी तरह का यह अनूठा आट्र्स फेस्टिवल ’महत्वपूर्ण को रुचिकर‘ बनाने के मकसद से जाने-माने कलाकारों और क्रिएटिवक लेबरेटर्स द्वारा विजुअल, परफॉरमिंग और कलीनरी आट्र्स को एक मंच पर लेकर आएगा। इस साल उत्सव के दायरे मे ंविस्तार हो रहा है, सेरेन्डि पिटी आट्र्स फेस्टिवल 2017 साइट, फॉर्म और डिसह्रश्वले के स्तर पर प्रयोग करेगा। साथ ही होंगी, संगीत, नृत्य, रंगमंच, दृष्य कलाओं और पाक कलाओं के क्षेत्रों से जुड़े रोचक कार्यक्रम।
 
किसानों की सहायता के लिए मंडियों में लगेंगे सहायता काउंटर
सोनीपतत्नउपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए सभी मंडियों में काउंटर स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए सभी सचिव मार्केट कमेटी को निर्देश जारी किए गए है। उन्होंने बताया कि जिला की सभी मंडियों में जहां पर धान/बाजरा की खरीद का कार्य किया जाना है। वहां किसानों की सहायता के लिए सचिव मार्केट कमेटी के माध्यम से काउंटर स्थापित करवाए जाएंगे। इसके साथ ही फसलों के संबंध में दरों / नार्म के अनुसार फसले सुखाकर लाने के लिए किसानों को प्रेरित किया जाएगा। किसानों की सहायता के लिए पोस्टर इत्यादि भी लगाए जाएंगे। किसान सहायता केन्द्र काउंटर पर किसान अपनी फसलों से संबंधित अदायगी, नमी, न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम कीमत मिलने या अन्य कोई कठिनाई हो तो अपनी शिकायत इस काउंटर पर दर्ज करवा सकते है।
 
जिग-जैग टैक्नोलॉजी को अपनाए, ईंट-भट्ठा मालिक, नहीं तो बंद होंगे
चंडीगढ़ ग राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पडऩे वाले हरियाणा के जिलों में जिन ईंट-भ_ों ने अभी तक जिग-जैग टैक्नोलॉजी को नहीं अपनाया है, वे आगामी चार माह (अक्टूबर-नवम्बर-दिसम्बर-जनवरी) तक बंद रहेंगे। यह आदेश सुप्रीम कोर्ट के आदेशों से गठित इन्वायरमेंट पोल्युशन ऑथोरिटी ने दिए हैं। यह जानकारी हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी ने विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के उपायुक्तों तथा कृषि व किसान कल्याण विभाग, पर्यावरण व प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड, खाद्य एवं आपूर्ति, पशुपालन एवं डेरी तथा राजस्व विभाग के जिला अधिकारियों के साथ हुई एक बैठक में दी। इस बैठक में पर्यावरण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती धीरा खण्डेलवाल, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राम निवास, कृषि व किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव श्री अभिलक्ष लिखी के अलावा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त, निर्माण क्षेत्रों को कवर करने व मलवा इत्यादि को ढकक़र ले जाने के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि वातावरण प्रदूषित न हो।
 
ग्रासिम इंडस्ट्रीज़-बिरला स्पनशेड्स को मिला यूएसडीए बायोबेस्ड सर्टिफिकेट
नई दिल्ली आादित्य बिरला ग्रुप की आग्रणी कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज़ लि. को अपने डोप डायड कपड़े - बिरला स्पनशेड के लिए, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर का सर्टीफाइड बायोबेस्ड उत्पाद लेबल मिला है। नवीनीकरणीय जैविक सामग्री का प्रयोग करने से गैऱ-नवीनीकरणीय पैट्रोलियम आधारित रसायणों का प्रयोग नहीं करना पड़ता।
 
सोनी का नया एक्सपीरिया ह्रश्वलस लाया है एक बेहतर मनोरंजन
नई दिल्ली बेहतरीन एंटरटेनमेंट हैंडसेट उपलब्ध कराने के अपने दृष्टिकोण पर आगे बढ़ते हुए सोनी इंडिया ने आज अपनी सुपर मिड-रेंज परिवार के नए सदस्य एक्सपीरिया ग्।1 ह्रश्वलस को पेश किया है। इन-हैंड स्मार्टफोन अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए इसे डिजाइन किया गया है,
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्न रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 64.5256 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की।पिछले कारोबारी दिवस यह 64.3637 रुपये प्रति डॉलर थी।आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 76.7403 रुपये प्रति यूरो तय की गई जो पिछले कारोबारी दिवस पर 77.2493 रुपये प्रति यूरो रही थी।पाउंड के भाव 87.1547 रुपये प्रति पाउंड निर्धारित किये गये जो गत दिवस 87.0262 रुपये प्रति पाउंड थे।
 
सोना 250 रुपये लुढक़ा; चांदी 600 रुपये फिसली
नई दिल्ली त्न घरेलू सर्राफा कारोबारियों की मांग बनी रहने के बावजदू अंतरराष्ट्रीय दबाव में दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 250 रुपये लुढक़कर 30,500 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।वैश्विक दबाव और औद्योगिक ग्राहकी सुस्त पडऩे से चांदी भी 600 रुपये फिसलकर 40,300 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लंदन का सोना हाजिर 5.75 डॉलर की गिरावट में तीन सप्ताह के निचले स्तर 1,295.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गया।दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 17.7 डॉलर फिसलकर 1,298.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया।चांदी हाजिर भी 0.14 डॉलर गिरकर 16.97 डॉलर प्रति औंस पर आ गयी।बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने और फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल एक बार और ब्याज दर बढ़ाने के घोषणा से पीली धातु पर दबाव बढ़ा है।
 
कनाडा का 100 प्रतिशत शुद्ध मेपल सीरप
चंडीगढ़ चीनी एवं अन्य मीठे पदार्थ हमारे आहार का अभिन्न अंग हैं। हालांकि, चीनी के अधिक सेवन से जीवनशैली संबंधी बीमारियों जैसे डाइबिटीज और मोटापा आदि का खतरा पैदा हो जाता है। लेकिन, कनाडा से आया 100 प्रतिशत शुद्ध मेपल सीरप चीनी व अन्य आर्टिफिशियल मिठास का एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह प्राकृतिक एवं शुद्ध है और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर भी।
 
पुरानी चार माले से बड़ी इमारतों में सोलर ह्रश्वलांट जरूरी
चंडीगढ़त्नअगर आप चंडीगढ़ में रहते हैं और आपका घर या इंडस्ट्रियल या कोई भी और बिल्डिंग चार माले या इससे ज्यादा बड़ी है तो अपनी बिल्डिंग में सोलर ह्रश्वलांट जरूर लगवा लें। क्योंकि प्रशासन ने सभी पुरानी बिल्डिंग्स में कैटेगरी के हिसाब से सोलर ह्रश्वलांट लगाने की आखिरी तारीख तय कर दी है।
 
84 साल में निसान मोटर्स ने बनाये 15 करोड़ वाहन
नई दिल्ली जापान की वाहन निर्माता कंपनी निसान मोटर्स कंपनी लिमिटेड ने 84 साल में 15 करोड़ वाहनों का निर्माण किया। निसान के लिए यह उपलब्धि इस मायने में बड़ी है कि उसे 10 करोड़ वाहनों के निर्माण में 73 साल का समय लगा लेकिन उसने शेष पांच करोड़ वाहन सिर्फ पिछले 11 साल में बनाये।
 
गिरावट से उबरा सोना; चांदी त्र200 उछली
नई दिल्ली वैश्विक स्तर पर रही तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर कम भाव पर हुई लिवाली से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना लगातार चार दिन की गिरावट से उबरता हुआ 150 रुपये मजबूत होकर 30,750 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
 
मंत्रीमंडल ने दी पंजाब आबकारी एक्ट में संशोधन को स्वीकृति
चंडीगढ़ सर्वोच्च अदालत के 11 जुलाई, 2017 के फ़ैसले अनुसार पंजाब मंत्रीमंडल ने आज पंजाब आबकारी एक्ट में संशोधन को स्वीकृति दे दी है। इससेम्म्यूनिसपल सीमा में पड़ते लाइसेंसशुदा ठेकों से शराब बेचने की इजाज़त होगी और इन ठेकों पर राष्ट्रीय/राज्यीय मार्गों के 500 मीटर की दूरी वाली शर्त लागू नहीं होगी।
 
टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल युवाओं को स्किल्ड कर देगा रोजगार
गुरुग्राम ग सेक्टर 44 स्थित टीएसएससी द्वारा एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल 250 युवाओं को टेलीकॉम के क्षेत्र में स्किल कर उनको सर्टिफाई करेगा। टीएसएससी की कोषिष रहेगी कि स्किल सर्टिफिकेषन के द्वारा इन युवाओं को इंडस्ट्री से जोडक़र उनको जीविका प्रदान करने मे मदद की जा सके, जिसके लिए देष की एक बडी मल्टीनेषनल कंपनी ने टीएसएसी के द्वारा स्किलड व सार्टिफाइड युवाओं को रोजगार प्रदान करने की मंषा जाहिर की है, जिसके लिए देष भर से युवाओं से आवेदन मांगाए जा रहे हैं। टीएसएससी के सीईओ डॉ. एस.पी. कोचर ने बताया कि ‘‘स्किल की ये टेऊनिग मुख्यत टेलीकॉम टॉवर व वायरलेस तकनीषियन दो जॉब रोल में ट्रेनिंग दी जाएगी, ट्रेनिंग के बाद युवाओं को आस्सिमेंट किया जाएगा और सफल युवाओं को सार्टिफिकेट प्रदान किए जाएगा और इन सफल युवकों को मल्टीनेषनल कंपनी में रोजगार दिया जाएगा।
 
‘स्‍मार्ट फिफ्टी-50 सॉल्‍यूशंस टु ट्रांसफॉर्म इंडिया’ की घोषणा
नई दिल्ली भारत सरकार की ‘स्‍टार्टअप इंडिया’’ पहल के साथ ही इनोवेशन तथा उद्यमिता के जरिए सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लक्ष्‍य के अनुरूप भारत भर में इनोवेटिव स्‍टार्टअप्‍स को पोषित करने वाला संस्‍थान इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कलकत्‍ता इनोवेशन पार्क ने व्‍यापक अंतरराष्‍ट्रीय पहल ‘स्‍मार्ट फिफ्टी-50 सॉल्‍यूशंस टु ट्रांसफॉर्म इंडिया’ की आज घोषणा की।
 
previous123456789...6566next

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.