अन्तरराष्ट्रीय

नागेश्वर राव अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त
नई दिल्ली सीबीआई के शीर्ष अधिकारियों के बीच चल रही जंग मैं केंद्र सरकार ने दखल दिया। देर रात सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए सीबीआई के चीफ आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को जबरिया अवकाश पर भेज दिया है।
 
पाक की आतंकी सूची में हाफिज का संगठन नही
इस्लामबाद पाक की नवगठित इमरान खान सरकार ने भी साबित कर दिया है कि वह अपने देश में आतंकवाद को पनाह दे रही है और आगे भी देती रहेगी। उनकी इस पॉलिसी में कोई भी बदलाव नहीं आया है। पाकिस्‍तान की ओर से गुरुवार को आंतकी संगठनों की जो सूची जारी की गई है, उसके मुताबिक 2008 के मुंबई हमले का मुख्य साजि़शकर्ता हाफिज सईद आतंकवादी नहीं है।
 
सऊदी विदेश मंत्री ने कहा कि वकील नई सूचनाओं के आधार पर जांच जारी रखेंगे सऊदी ने फिर बदला बयान, कहापूर्वनियोजित थी खशोगी की हत्या
रियाद सऊदी अरब ने पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या पर अपना बयान एक बार फिर बदलते हुए कहा खाशोगी की हत्या ‘पूर्वनियोजित’ थी। सऊदी अधिकारियों ने पिछले सप्ताह कहा था कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के आलोचक खाशोगी की इंस्तांबुल के वाणिज्य दूतावास में एजेंट के साथ झड़प में ‘दुर्घटनावश’ मौत हो गई थी। खशोगी की मौत को लेकर सऊदी अरब और तुर्की के बीच विवाद गहरा गया है।
 
रहीशा खान ने दी महर्षि वाल्मीकि जयंती पर शुभकामनाए
चंडीगढ़ राज्य मंत्री रहीशा खान ने कहा कि महर्षि वाल्मिकी एक महापुरुष थे जिनसे सभी प्रेरणा ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि संस्कृति भाषा में पहली रामायण की रचना का श्रेय भी उन्ही को जाता है।
 
नागेश्वर राव अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त
नई दिल्ली सीबीआई के शीर्ष अधिकारियों के बीच चल रही जंग मैं केंद्र सरकार ने दखल दिया। देर रात सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए सीबीआई के चीफ आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को जबरिया अवकाश पर भेज दिया है।
 
रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने रेल हादसे पर जताया गहरा दुख
नई दिल्ली पंजाब के अमृतसर में शुक्रवार शाम रावण दहन कार्यक्रम के दौरान हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे पर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने गहरा दुख जाताया है। उन्‍होंने मारे गए लोगों और उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है और घायलों के जल्‍द से जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना भी की।
 
बांग्लादेशी हिंदुओं को पीएम का दिवाली गिफ्ट शेख हसीना ने मंदिर को दान की 43 करोड़ की डेढ़ बीघा जमीन
ढाका बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दुर्गा पूजा के अवसर पर ढाका के सबसे बड़े मंदिर ढाकेश्वरी को करीब डेढ़ बीघा जमीन दान में दी है। वह बुधवार को मंदिर गईं और इस दौरान उन्होंने 50 करोड़ टका (43 करोड़ रुपये) की कीमत की डेढ़ बीघा जमीन देने की घोषणा की। हसीना के इस कदम से 60 साल पुरानी मांग पूरी हुई है। इससे ढाका की पुरानी परंपरा को भी सामने लाने का मौका मिलेगा, ढाका का नाम भी ढाकेश्वरी देवी के नाम पर है।
 
क्रीमिया कॉलेज में आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत
मास्कोत्नक्रीमिया के कॉलेज में एक 18 वर्षीय आत्मघाती बंदूकधारी ने बुधवार को हमला बोल दिया। हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां बरसाईं जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हुए। इनमें अधिकतर युवा थे।
 
युगांडा में भारी बारिश, भूस्खलन के बाद नदी उफनी, 41 लोगों की मौत
कंपाला पूर्वी युगांडा में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन के कारण एक नदी में आए उफान के कारण कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई है। आपदा अधिकारियों और जीवित बचे लोगों ने बताया कि पानी साथ बह कर आई मिट्टी और पत्थर घरों में घुस गए हैं।
 
188 मत हासिल कर भारत ने जीता यूएन मानवाधिकार परिषद का चुनाव
संयुक्त राष्ट्र भारत ने संयुक्त राष्ट्र संघ की सर्वोच्च मानवाधिकार इकाई संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) का चुनाव जीत लिया है। एक जनवरी 2019 से शुरू होने वाला इसका कार्यकाल तीन साल के लिए होगा।
 
भारतीय विदेशों में फहरा रहे देश का परचम: राष्‍ट्रपति कोविंद
दुनिया में दो करोड़ से अधिक भारतीय विदेशों में रहकर देश का परचम फहरा रहे हैं। यह बात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कही। तजाकिस्‍तान में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों में भारतीय प्रवासी समुदाय की अहम भूमिका का जिक्र किया है। उन्‍होंने कहा कि भारत और उसके प्रवासी समुदाय के बीच भावनात्‍मक, सांस्‍कृतिक, आर्थिक और संस्‍थागत संबंध पिछले कुछ सालों में काफी मजबूत हुए हैं।
 
सात रोहिंग्गियों को भारत सरकार ने म्यांमार वापस भेजा यूएनएचसीआर ने की भारत की आलोचना
जेनेवा सात रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस म्यांमार भेजने के भारत के निर्णय को संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर ने शुक्रवार को अनुचित ठहराते हुए आलोचना की है। एजेंसी ने कहा कि उन्हें कानूनी सहायता नहीं दी गई।
 
मून के ऐलान से दुनिया ने ली राहत की सांस परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए तैयार है नॉर्थ कोरिया
प्योंगयांग पूरी दुनिया की नजरें इस समय उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग पर लगी हुई है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मू-जे-इन तीन दिवसीय शिखर वार्ता में परमाणु निरस्त्रीकरण समेत कई और मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं।
 
अफगानिस्तान को तालिबान से मुक्त करने के अमेरिकी दावे खोखले
नई दिल्ली तालिबानी आतंकियों के दुष्चक्र में फंसे अफगानिस्तान को उनसे मुक्त कराने के लिए अमेरिका ने बड़ा सैन्य अभियान चलाया, पर जिस तरह उनके हमले बढ़ रहे है उसने अमेरिका के दावे की हवा निकाल दी है। 2014 में अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को जब वापस बुलाया तो उसे लेकर कुछ सवाल भी उठे थे। अफगानिस्तान से सैन्य बल हटाने का अमेरिका का फैसला मानवीय आधार पर था या फिर यह क्षेत्र में तालिबान के प्रभाव के खत्म हो जाने के आधार पर लिया गया?
 
भारत का रणनीतिक कदम, श्रीलंका के पलाली एयरपोर्ट को करेगा विकसित
नई दिल्ली हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए भारत ने बड़ा रणनीतिक कदम उठाया है। सरकारी कंपनी एयरपो र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) अब प्राइवेट कंपनियों जीएमआर और जीवीके की तरह विदेश में हवाई अड्डों का निर्माण करेगी। एएआई श्रीलंका के पलाली एयरपोर्ट को विकसित करेगा।
 
अमेरिका में कुत्ते-बिल्ली मांस बिक्री पर लगाया प्रतिबंध पर मंत्री अनिल विज ने कहा आश्चर्यजनक है इसमें गाय का जिक्र नही
चंडीगढ़ हरियाणा के केबिनेट मंत्री अनिल विज ने एक हिंदी अखबार में प्रकाशित खबर के हवाले से अमरीकी संसद में पास एक बिल पर ब्यान देते हुए कहा कि अमरीकी संसद ने एक बिल पारित करते हुए कुत्ते और बिल्ली के मांस खाने पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया है। अनिल विज ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि गाय का उसमें जिक्र नहीं है। विज ने कहा कि अगर आप करुणा की बात कर रहें हैं तो सब से ज्यादा करुणा की जरूरत गाय को है। विज ने अमरीकी संसद को सुझाव देते हुए अपने बिल पर फिर से विचार करते हुए इसमें गांय को भी शामिल करने के लिए कहा और साथ ही इस सुझाव को दुनिया के सभी देशों को मानने का भी आग्रह किया।
 
अमेरिका के साथ हुई कोमसासा ष्टह्ररूष्ट्रस््र डील
नई दिल्ली अमेरिका के साथ गुरुवार को हुई कोमसासा (ष्टह्ररूष्ट्रस््र) डील भारतीय सशस्त्र बलों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यह काफी समय से लंबित थी और इस पर बहस भी हुई थी कि क्या भारत को अमेरिका के साथ ष्टह्ररूष्ट्रस््र अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करना चाहिए, क्योंकि कुछ लोग शंका जता रहे थे कि इससे अमेरिका को अनुचित हस्तक्षेप का मौका मिल सकता है।
 
भारत-प्रशांत क्षेत्र में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बैठक सुषमा-पोम्पियो और निर्मला-मैटिस के बीच टू ह्रश्वलस टू बैठक शुरू
नई दिल्ली भारत और अमेरिका के बीच आज टू ह्रश्वलस टू फॉर्मूले के तहत बातचीत शुरू हो गई है। अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो पाकिस्तान होते हुए बुधवार को भारत पहुंचे। गुरूवार को उन्होंने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ मुलाकात की।
 
अगले माह पाकिस्तानी विदेश मंत्री से मिल सकती हैं सुषमा
नई दिल्ली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अगले माह अमेरिका में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सालाना सत्र से इतर दोनो विदेश मंत्रियों की मुलाकात हो सकती है। अगर दोनों नेताओं की मुलाकात हुई तो इमरान खान के 18 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद यह दोनों देशों के बीच पहली मंत्रिस्तरीय द्विपक्षीय बातचीत होगी। अमेरिका में एक वरिष्ठ पाकिस्तानी राजनयिक के हवाले से कहा गया है कि ऐसी मुलाकात संभावित है, लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं किया गया है।
 
सिंधु जल विवाद को यूएन करेगा सुलझाने की कोशिश
संयुक्त राष्ट्र भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर के अलावा भी कई मामले हैं जिनपर अभी विवाद है। इन्हीं विवादित मामलों में सिंध जल संधि भी है। दरअसल 1960 में हुई सिंधु जल संधि दोनों देशों के बीच हुए विवादों के बावजूद बची हुई है और नदी जल प्रयोग के संबंध में उत्पन्न असहमति को सुलझाने का रूपरेखा मुहैया करा रही है। स्टॉकहोम में सोमवार को पानी पर एक उच्च स्तरीय पैनल को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना मोहम्मद ने कहा कि पानी सहयोग, साझा विकास और पारस्परिक समर्थन का एक स्रोत बन सकता है।
 
previous123456789...4546next