अन्तरराष्ट्रीय

मून के ऐलान से दुनिया ने ली राहत की सांस परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए तैयार है नॉर्थ कोरिया
प्योंगयांग पूरी दुनिया की नजरें इस समय उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग पर लगी हुई है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मू-जे-इन तीन दिवसीय शिखर वार्ता में परमाणु निरस्त्रीकरण समेत कई और मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं।
 
अफगानिस्तान को तालिबान से मुक्त करने के अमेरिकी दावे खोखले
नई दिल्ली तालिबानी आतंकियों के दुष्चक्र में फंसे अफगानिस्तान को उनसे मुक्त कराने के लिए अमेरिका ने बड़ा सैन्य अभियान चलाया, पर जिस तरह उनके हमले बढ़ रहे है उसने अमेरिका के दावे की हवा निकाल दी है। 2014 में अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को जब वापस बुलाया तो उसे लेकर कुछ सवाल भी उठे थे। अफगानिस्तान से सैन्य बल हटाने का अमेरिका का फैसला मानवीय आधार पर था या फिर यह क्षेत्र में तालिबान के प्रभाव के खत्म हो जाने के आधार पर लिया गया?
 
भारत का रणनीतिक कदम, श्रीलंका के पलाली एयरपोर्ट को करेगा विकसित
नई दिल्ली हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए भारत ने बड़ा रणनीतिक कदम उठाया है। सरकारी कंपनी एयरपो र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) अब प्राइवेट कंपनियों जीएमआर और जीवीके की तरह विदेश में हवाई अड्डों का निर्माण करेगी। एएआई श्रीलंका के पलाली एयरपोर्ट को विकसित करेगा।
 
अमेरिका में कुत्ते-बिल्ली मांस बिक्री पर लगाया प्रतिबंध पर मंत्री अनिल विज ने कहा आश्चर्यजनक है इसमें गाय का जिक्र नही
चंडीगढ़ हरियाणा के केबिनेट मंत्री अनिल विज ने एक हिंदी अखबार में प्रकाशित खबर के हवाले से अमरीकी संसद में पास एक बिल पर ब्यान देते हुए कहा कि अमरीकी संसद ने एक बिल पारित करते हुए कुत्ते और बिल्ली के मांस खाने पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया है। अनिल विज ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि गाय का उसमें जिक्र नहीं है। विज ने कहा कि अगर आप करुणा की बात कर रहें हैं तो सब से ज्यादा करुणा की जरूरत गाय को है। विज ने अमरीकी संसद को सुझाव देते हुए अपने बिल पर फिर से विचार करते हुए इसमें गांय को भी शामिल करने के लिए कहा और साथ ही इस सुझाव को दुनिया के सभी देशों को मानने का भी आग्रह किया।
 
अमेरिका के साथ हुई कोमसासा ष्टह्ररूष्ट्रस््र डील
नई दिल्ली अमेरिका के साथ गुरुवार को हुई कोमसासा (ष्टह्ररूष्ट्रस््र) डील भारतीय सशस्त्र बलों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यह काफी समय से लंबित थी और इस पर बहस भी हुई थी कि क्या भारत को अमेरिका के साथ ष्टह्ररूष्ट्रस््र अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करना चाहिए, क्योंकि कुछ लोग शंका जता रहे थे कि इससे अमेरिका को अनुचित हस्तक्षेप का मौका मिल सकता है।
 
भारत-प्रशांत क्षेत्र में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बैठक सुषमा-पोम्पियो और निर्मला-मैटिस के बीच टू ह्रश्वलस टू बैठक शुरू
नई दिल्ली भारत और अमेरिका के बीच आज टू ह्रश्वलस टू फॉर्मूले के तहत बातचीत शुरू हो गई है। अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो पाकिस्तान होते हुए बुधवार को भारत पहुंचे। गुरूवार को उन्होंने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ मुलाकात की।
 
अगले माह पाकिस्तानी विदेश मंत्री से मिल सकती हैं सुषमा
नई दिल्ली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अगले माह अमेरिका में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सालाना सत्र से इतर दोनो विदेश मंत्रियों की मुलाकात हो सकती है। अगर दोनों नेताओं की मुलाकात हुई तो इमरान खान के 18 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद यह दोनों देशों के बीच पहली मंत्रिस्तरीय द्विपक्षीय बातचीत होगी। अमेरिका में एक वरिष्ठ पाकिस्तानी राजनयिक के हवाले से कहा गया है कि ऐसी मुलाकात संभावित है, लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं किया गया है।
 
सिंधु जल विवाद को यूएन करेगा सुलझाने की कोशिश
संयुक्त राष्ट्र भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर के अलावा भी कई मामले हैं जिनपर अभी विवाद है। इन्हीं विवादित मामलों में सिंध जल संधि भी है। दरअसल 1960 में हुई सिंधु जल संधि दोनों देशों के बीच हुए विवादों के बावजूद बची हुई है और नदी जल प्रयोग के संबंध में उत्पन्न असहमति को सुलझाने का रूपरेखा मुहैया करा रही है। स्टॉकहोम में सोमवार को पानी पर एक उच्च स्तरीय पैनल को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना मोहम्मद ने कहा कि पानी सहयोग, साझा विकास और पारस्परिक समर्थन का एक स्रोत बन सकता है।
 
देश को बदलने के पहले खुद बदलें इमरान : रेहम
पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान पर उनकी पूर्व पत्नी रेहम खान ने एक बार फिर वार किया है। हाल ही के एक साक्षात्कार में रेहम ने पूर्व पति इमरान को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि जो देश को बदलने की बात कहते हैं, उन्हें पहले खुद बदलना चाहिए।
 
अब सोमालिया में तेजी से पांव पसार रहा आईएसआईएस
मोगुदिशा पिछले साल के अंत में सीरिया और इराक पर नियंत्रण खोने के बाद आंतकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हाल के दिनों में सोमालिया में तेजी से पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। 25 जुलाई को आईएसआईएस ने दक्षिण सोमालिया के लोअर शाबेल इलाके में 14 लोगों को मारने या घायल करने का दावा किया है।
 
केरल बाढ़ आपदा : एह्रश्वपल ने दिया सात करोड़ का दान
नई दिल्ली केरल में बाढ़ की भीषण आपदा के बाद के हालात देखने के बाद पूरी दुनिया से मदद के लिए लोग आगे आ रहे हैं। देश और दुनिया एकजुट होकर केरल की बदहाली को दोबारा रंगत देने के लिए मदद का हाथ आगे बढ़ा रही है।
 
पाक में हिंदू बच्चे मुस्लिम शिक्षिका का जय श्रीराम से करते हैं स्वागत
नई दिल्ली पाकिस्तान के कराची शहर में एक मंदिर में बने स्कूल में हिंदू बच्चे मुस्लिम अध्यापिका अनम आगा का जय श्री राम के साथ स्वागत करते हैं। जानकारी के अनुसार शहर के बस्ती गुरु क्षेत्र में अनम एक मंदिर के अंदर स्कूल चलातीं हैं।
 
आईसीजे फरवरी में करेगा कुलभूषण जाधव केस की सुनवाई
नई दिल्ली पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के केस की सुनवाई का फैसला इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) फरवरी 2019 में करेगी। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आईसीजे फरवरी में एक सप्ताह तक इस मामले की सुनवाई करेगा।
 
भारत-पाक रिश्तों को बेहतर बनाने में रचनात्मक भूमिका निभाने का इच्छुक है चीन
बीजिंग चीन ने द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान की ‘सकारात्मक’ टिह्रश्वपणियों का स्वागत किया है। चीन ने आज कहा कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को सहज बनाने के लिए एक रचनात्मक भूमिका निभाने का इच्छुक है।
 
एक ट्वीट ने सऊदी अरब और कनाडा के रिश्तों में डाली दरार
रियाद सऊदी अरब ने बीते सप्ताह कनाडा के राजदूत को वापस भेज दिया था और टोरंटो से अपने राजदूत को भी बुला लिया था। इसके साथ ही सऊदी अरब ने टोरंटो के लिए सभी सीधी विमानों को रद्द कर दिया था और कनाडा के साथ नए व्यापार और निवेश पर भी रोक लगा दी थी।
 
मरनेवालों की संख्या 164 हुई 1,400 घायल, बचाव कार्य जारी
माताराम (इंडोनेशिया) इंडोनेशिया के लॉमबोक द्वीप में आए 6.9 तीव्रता के भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 160 से अधिक हो गई है। भूकंप की वजह से करीब 156,000 लोग विस्थापित हो गए हैं। अधिकारियों ने इन लोगों के लिए तत्काल दवाई, खाद्य पदार्थ और स्वच्छ पानी मुहैया कराने की अपील की है। भूकंप की विभीषिका से डरे हुए ग्रामीण सडक़ों के किनारे टेंट या धान के खेतों में रह रहे हैं। अनेक स्थानों पर घायलों के उपचार के लिए अस्थाई चिकित्सीय टेंट स्थापित किए गए हैं। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुगरोहो ने बताया भूकंप से मरनेवालों की संख्या 164 हो गई है। वहीं 1,400 लोग घायल हुए हैं जबकि 156,000 लोग वि-स्थापित हो चुके हैं।
 
इस्लामिक देश के खिलाफ ‘मनौवैज्ञानिक युद्ध’ छेड़ रहा है अमेरिका: रुहानी
तेहरानत्नईरान के खिलाफ नए सिरे से प्रतिबंध लगाये जाने के मद्देनजर राष्ट्रपति हसन रुहानी ने मंगलवार को अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह इस्लामिक देश के खिलाफ ‘‘मनौवैज्ञानिक युद्ध’’ छेड़ रहा है। रुहानी ने कहा, समझ नहीं आता है कि एक ओर तो अमेरिका हमारे साथ नए सिरे से परमाणु समझौता करने की बात कर रहा है,वहीं दूसरी ओर उसी वक्त प्रतिबंध भी लगा रहा है।
 
अमेरिका ने ईरान पर नए सिरे से फिर लगाया प्रतिबंध
वाशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिए हैं। ईरान से यह प्रतिबंध सन 2015 के परमाणु करार के बाद हटाए गए थे। नए प्रतिबंध लागू करने के बाद हालांकि, ट्रंप ने यह भी कहा कि वह ईरान के साथ नए परमाणु समझौते पर विचार करने को तैयार हैं।
 
अंतरिक्ष की फिऱ उड़ान भरेंगी सुनीता विलियम्स
नई दिल्ली भारतीय मूल की अंतरिक्ष वैज्ञानिक सुनीता विलियम्स अब वह एक बार फिर इतिहास रचने जा रही हैं। हिंदुस्‍तानी बेटी धरती से लेकर अंतरिक्ष तक में अपना परचम लहरा चुकी है। नासा ने अपने पहले मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के नाम की घोषणा कर दी है, जिनमें भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स सहित नौ अंतरिक्ष यात्री शामिल हैं।
 
तिब्बत के पहाड़ी क्षेत्रों के लिए इलेक्ट्रोमैगनेटिक रॉकेट लॉन्चर बना रहा है चीन
पेइचिंग भारत-चीन सीमा से सटे तिब्बत के हिस्से को लेकर दोनों देश काफी संवेदनशील रहे हैं। बीते दिनों डोकलाम के मुद्दे पर भी दोनों देश एक-दूसरे के सामने आ चुके हैं। चीन द्वारा विकसित की जा रही आर्टिलरी पहाड़ी इलाकों में कई किलोमीटर दूर से ही दुश्मन को निशाना बना सकती है।
 
previous123456789...4445next