खेल

मिक्स मार्शल आर्ट चैम्पियन राशि शिंदे की मदद को आगे आया ओटी कैब्स
चंडीगढ़ सुप्रीमो चैम्पियनशिप ट्रॉफी 2017 और रीबॉक 2017 एमएमए फाइट विजेता राशी संदीप शिंदे को सिंगापुर में होने वाली मिक्स मार्शल आर्ट की वन वारियर सीरीज फाइट में भेजने के लिए स्थानीय ओटी कैब्स ने सहायता करने की घोषणा की है।
 
पिलर आट्र्र में समालखा की दोनों टीमें विजयी
समालखा पूर्व पार्षद एवं चित्रकार कुलभूषण अरोड़ा (किरण पेंटर) और उनके शार्गिद रोहित सलूजा की टीम को जिला उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने पानीपत पिलर आर्ट कैंप में सुंदर पेंटिंग बनाने पर प्रमाण पत्र एवं 20 हजार रूपये पुरस्कार राशि से सम्मानित किया।
 
22 पदक विजेता खिलाडिय़ों को इनाम की पूरी राशि से नवाजेगी सरकार
चंडीगढ़ कॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए पदक जीतने वाले हरियाणा के सभी 22 पदक विजेता खिलाडिय़ों को हरियाणा सरकार ईनाम की पूरी राशि से नवाजेगी। खेल मंत्री अनिल विज के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री खट्टर ने मुहर लगा दी है। खेल मंत्री अनिल विज ने दी है। इस मुद्दे पर विज ने ट्वीट करके खिलाडिय़ों को बड़ी सौगात देने का ऐलान किया। एक भव्य समारोह में सरकार प्रदेश के चैंपियंस को पुरस्कृत करेगी।
 
हजारों विद्यार्थियों व ग्रामीणों ने ली योग के प्रसार की शपथ
सिरसा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में बृहस्पतिवार को शाह सतनाम जी रिसर्च एंड डिवैलपमेंट फांउडेशन के तत्वाधान में डेरा सच्चा सौदा परिसर में योग दिवस कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शाह सतनाम जी स्पैशलिटी अस्पताल में आयुर्वेद विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.अजय गोपलानी, मीना गोपलानी व शशिकांत के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में सिरसा तथा आसपास के गावों से आए हुए लोगों तथा हजारों की संख्या में स्कूली ब‘चों ने भाग लिया। डेरा परिसर में हुए कार्यक्रम के दौरान स्वलिन इंसा, कर्मजीत इंसा, नीलम इंसा ने विद्यार्थियों को योग का महत्व समझाते हुए योग आसन करवाए। कार्यक्रम के दौरान स्कूली विद्यार्थियों ने सामान्य दिनों में भी योग को अपने जीवन में अपनाने का ऐलान करते हुए प्रण लिया कि वह अपने आसपास अधिक से अधिक लोगों को योग का महत्व बताते हुए इसके साथ जोड़ेंगे।
 
ऋतिक ने विश्व श्रवण निशक्त कुश्ती में जीता ब्रांज
गुरुग्राम श्रवण एवं वाणी दिव्यांग कल्याण केन्द्र गुरुग्राम के श्रवण एवं वाणी दिव्यांग कल्याण केन्द्र के ऋतिक ने रशिया में आयोजित 5वीं विश्व श्रवण निशक्त कुश्ती प्रतियोगिता में ब्रांज मेडल हासिल कर बड़ी सफलता प्राप्त की है।
 
मैराथन में विजेता का खिताब मिला नीशू, हिमांशु और देवेंद्र पहल को
सोनीपत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित मैराथन के पुरुष वर्ग में हिमांशु तथा महिला वर्ग में नीशू ने बाजी मारी, जबकि 45 वर्ष आयुवर्ग से अधिक में देवेंद्र पहल को विजेता का खिताब मिला। विजेताओं को मुख्य अतिथि के रूप में एसडीएम प्रशांत पवार ने पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।
 
चंडीगढ़ करेगा कयाकिंग और कैनोइंग के वरिष्ठ राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी
चंडीगढ़ इण्डियन कायकिंग एण्ड कैनोइंग एसोसिएशन (आईकेसीए) ने हरियाणा कायकिंग एण्ड कैनोइंग एसोसिएशन (एचकेसीए), चण्डीगढ़ कायकिंग एण्ड कैनोइंग एसोसिएशन (र्सीकेसीए) और पंजाब युनिवर्सिटी के सहयोग से सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप एवं फेडरेशन कप के आयोजन का ऐलान किया।
 
कौशल तराशने के लिए उठाये जा रहे कदम
सोनीपत केश कला एवं कौशल विकास बोर्ड, हरियाणा सरकार के चेयरमैन सुरेश कुमार सैन ने युवाओं का आह्वान किया कि वे कौशल प्रशिक्षण हासिल करें। इसके लिए सरकार तीव्रता से कदम उठा रही है, जिसका युवाओं को पूर्ण लाभ उठाना चाहिए। शिव शक्ति नारायणी माता मंदिर समिति के तत्वावधान में महलाना रोड स्थित नारायणी माता मंदिर में मंगलवार को केश कला एवं कौशल विकास बोर्ड के चेयरमैन का अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया।
 
महिला हॉकी त्न स्पेन ने भारत को 3-0 से हराया
मैड्रिड भारतीय महिला हॉकी टीम को स्पेन ने पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में 3-0 से हरा दिया। इस मुकाबले के दौरान भारतीय टीम अच्छे खेल के बाद भी अवसरों को गोल में नहीं बदल पाने के कारण हारी। स्पेन ने पहले क्वार्टर में ही एक गोल कर बढ़त हासिल कर ली। स्पेन की ओर से 26 वर्षीय बोनास्त्रे ने छठे मिनट में गोल किया। इसके बाद स्पेन की ओर से लोला रियरा ने (48वें और 52वें मिनट) गोल दागे। वहीं भारतीय टीम को भी गोल करने के अवसर मिले पर टीम उनका लाभ नहीं उठा पाई।
 
सॉकर डायरी : फीफा वल्र्ड कप
नई दिल्ली > दिल्ली सॉकर एसोसिएशन के वाइस प्रेसीडेंट हेम चंद ने रूस में होने जा रहे फुटबाल विश्व कप की पूर्व संध्या पर एक कार्यक्रम में सॉकर डायरी का 13 संस्करण पेश किया। इस दौरान क्रिकेटर सुरेन्द्र खन्ना, रंजीत थापा और कई जानी-मानी हस्तियां मौजूद थी। डायरी में प्रथम 1930 के विश्व कप से लेकर ब्राजील 2014 विश्व कप की महत्वपूर्ण जानकारियां कई आकर्षक फोटो के साथ पेश की गयी है।
 
इस बार सभी टीमों में हैं उम्रदराज खिलाड
मास्को रुस में गुरुवार से शुरु हो रहे विश्व कप फुटबॉल में इस बार अधिक उम्र के खिलाडिय़ों की तादाद ज्यादा है। रूस पहुंचे 736 ह्रश्वलेयर्स की औसत उम्र करीब 28 साल है जोकि इस टूर्नामेट के इतिहास की सबसे ज्यादा औसत उम्र है।
 
‘तंदरुस्त पंजाब मिशन’ की सफलता के लिए खेल विभाग ने बनाया विस्तृत प्रोग्राम
चंडीगढ़ पंजाब सरकार द्वारा शुरू किये ‘तंदरुस्त पंजाब मिशन’ को सफल बनाने के लिए खेल विभाग द्वारा विस्तृत प्रोग्राम बनाया गया है। इस संबंधी खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी द्वारा विभाग के अधिकारियों और प्रशिक्षकों को निर्देश जारी करके जमीनी स्तर तक इस मिशन को सफल बनाने के लिए पूरी तरह मिलकर काम करने का न्योता दिया है।
 
विवादों में घिरे खेल निदेशक की छुट्टी
चंडीगढ़ पिछले लंबे समय से विवादों में घिरे हरियाणा खेलकूद विभाग के निदेशक की छुट्टी हो गई है। अब राज्यपाल के सचिव को खेलकूद विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मुख्यमंत्री खट्टर ने खेलकूद विभाग में खिलाडिय़ों के साथ छिड़े विवाद का पटाक्षेप करते हुए यह फैसला लिया है जिसे विभाग के प्रधान सचिव अशोक खेमका की जीत माना जा रहा है।
 
ताऊ देवीलाल खेल परिसर में कुश्ती प्रतियोगिता
गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा लडक़े व लड़कियों की अंडर 17 वर्ष वर्ग के लिए 27 से 29 जून तक ताऊ देवीलाल खेल परिसर में कुश्ती खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
 
हरियाणा में खिलाडिय़ों को नहीं मिलेगा नगद पुरस्कार
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने मंगलवार को एक आदेश जारी करके राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के विजेता खिलाडिय़ों को नगद पुरस्कार के रूप में दी जाने वाली इनामी राशि पर रोक लगा दी है। एक माह के भीतर यह तीसरा मौका है जब सरकार ने खिलाडिय़ों के खिलाफ कोई आदेश जारी किए है। प्रदेश भर के खिलाड़ी एक बार फिर से सरकार के विरूद्ध लामबंद हो गए हैं।
 
हर विभाग में विवादित रहे हैं खेमका
चंडीगढ़ हर सरकार में सुर्खियों में रहने वाले आईएएस अधिकारी अशोक खेमका एक बार फिर से सुर्खियों में है। कारण है खेलकूद विभाग द्वारा खिलाडिय़ों की आमदन के संबंध में जारी की गई अधिसूचना। विभाग की इस अधिसूचना को मुख्यमंत्री खट्टर ने भले ही होल्ड पर डाल दिया हो लेकिन इन आदेशों के बाद खिलाडिय़ों ने जहां सरकार के विरोध में झंडा उठा लिया है वहीं आज दिनभर प्रदेश के आईएएस अधिकारियों ने इस अधिसूचना को लेकर चर्चाओं का दौर जार रहा।
 
अमज्योत के माता पिता ने बैन हटाने के लिएकी बीएफआई से अपील
चंडीगढ़ अमज्योत के माता पिता मोहिंदर गिल ने बास्केटबॉल फेडरेशन आफ इंडिया पर एकतरफा फैसला लेने पर तानाशाही का आरोप लगाया , उन्होंने ने कहा कि भारत में प्रजातंत्र है व सभी को अपना पक्ष रखने का अधिकार है तो हमार े बटे े अमज्योत को क्यों नहीं जबकि वह इस वक्त बास्केटबॉल में उभरता हुआ खिलाड़ी है और अपने समकक्ष खिलाडय़ों में सबसे अच्छा परफॉर्म कर रहा है।
 
क्रिकेटर कपिल देव की राजनीति में नई पारी के आसार
चंडीगढ़ भाजपा की चंडीगढ़ इकाई इस बार भी लोकसभा चुनाव से पहले एकजुट नहीं हुई तो फिर से पार्टी किसी नए चेहरे पर दांव लगा सकती है। यह चेहरा जाने माने क्रिकेटर कपिल देव भी हो सकते है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने हाल ही में कपिल देव से संपर्क से समर्थन अभियान के तहत मुलाकात की थी।
 
हरियाणा सरकार ने कदम खींच
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार द्वारा पेशेवर खिलाडिय़ों के लिए तय की गई नई शर्तों पर दिनभर विवाद छिड़ा रहा तो देर शाम मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्री अनिल विज तथा खेलकूद विभाग के प्रधान सचिव अशोक खेमका द्वारा जारी की गई अधिसूचना को होल्ड कर दिया है। दिल्ली दरबार से झाड़ पडऩे के बाद बैकफुट पर आई सरकार के लिए अब नया विवाद शुरू हो गया है। और उसने अपने कदम खींच लिए है।
 
हरियाणा क्रिकेट अकादमी पराजित
नई दिल्लीत्नदिल्ली रणजी खिलाड़ी कप्तान रहे प्रदीप सांगवान के शानदार खेल की बदौलत स्र्पोटिंग क्रिकेट क्लब ने रोमांचक क्वार्टर फाइनल में हरियाणा क्रिकेट अकादमी झज्जर को 2 रनों से हराकर 45वें अभा गोस्वामी गणेण दत्त स्मारक क्रिकेट टूर्नामेन्ट 2018 के सेमी फाइनल में प्रवेश पाया।
 
previous123456789...6364next