खेल

कांगड़ा में ५१वीं सीनियर स्टेट फुटबॉल टूर्नामेंट शुरू
धर्मशाला 51वीं राज्य स्तरीय सीनियर फुटबॉल प्रतियोगिता स्थानीय एमसी ग्राउंड में शुरू हुई। हिमाचल प्रदेश फुटबॉल एशोसिएशन व साईं फुटबॉल अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता का शुभारंभ वीरवार को मस्कट (ओमान) स्थित डालमा एनर्जी कंपनी में बतौर ड्रिलिंग सुपरिंटेंडेंट कार्यरत संजीव कुमार गुप्ता ने किया। चार दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर से आई 13 टीमें भाग ले रही हैं।
 
मेसी को 2018 में विश्व कप जीतने की उम्मीदें : मेसी
पेरिस > आर्जेन्टीना के सुपरस्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी को उम्मीद है कि साल 2018 में वह विश्व कप खिताब जीत सकेंगे। विश्व के महानतम फुटबॉलरों में शामिल मेसी विश्व कप 2014 के फाइनल में जर्मनी के हाथों एक गोल से मिली हार को अब तक नहीं भुला पाये हैं।
 
विजेंदर को अर्नेस्‍ट के खिलाफ जीत का भरोसा, बोले सिंह इज किंग
जयपुर > भारत के मुक्केबाज विजेंदर सिंह को 23 दिसंबर को घाना के मुक्केबाज अर्नेस्‍ट एमुजू के खिलाफ जीत का भरोसा है। विजेंदर ने कहा,‘मैं अपने 10वें पेशेवर मुकाबले के लिए काफी मेहनत कर रहा हूं.
 
गेरेथ के गोल से मैड्रिड फाइनल में पहुंचा
अबुधाबी > रियाल मैड्रिड ने अल जजीरा को 2-1 से हराकर क्लब विश्व कप फुटबॉल फाइनल में जगह बना ली है। रियाल की ओर से गेरेथ बेले ने 81वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में गोल दाग किया। इससे मैड्रिड यहां खेले गए सेमीफाइनल में अमीरात के क्लब को हराने में सफल रहा। मैड्रिड की टीम शुरू में संघर्ष करती दिंखीं। अल जजीरा की तरफ से ब्राजीली फारवर्ड रोमारिन्हो ने मध्यांतर से ठीक पहले गोल किया पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने दूसरे हाफ के शुरू में ही गोल कर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया। इसके बाद बेले ने एक और गोल कर अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया। अब मैड्रिड शनिवार को होने वाले फाइनल में ब्राजीली क्लब ग्रेमियो से खेलेगा। ब्राजील की टीम ग्रेमियो ने मेक्सिको के पचुका को अतिरिक्त समय में 1-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। इस मैच में मैड्रिड चार सत्रों में अपना तीसरा विश्व खिताब जीतने का प्रयास करेगा।
 
अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं को स्वास्थ्य योजना का लाभ दें : सचिन
नई दिल्ली महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। इसमें सचिन ने पीएम से अनुरोध किया है और कहा है कि देश के सभी अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं को केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) में शामिल किया जाए। स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के दौरान खिलाडिय़ों की कठिनाइयों पर बात करते हुए तेंदुलकर ने अपने पत्र में ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्‍य मोहम्मद शाहिद के अंतिम दिनों का उदाहरण दिया।
 
श्रीलंका को हराकर वापसी के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
मोहाली भारतीय टीम बुधवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ होने वाले दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबले में जीत के इरादे से उतरेगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम इस मैच को जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करना चाहेगी।
 
पंजाब बना राष्ट्रीय पुलिस हॉकी का विजेता
राई मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्टस राई (एमएनएसएस) में आयोजित 66वीं अखिल भारतीय पुलिस हॉकी प्रतियोगिता का खिताब पंजाब ने अपने नाम किया है। फाइनल मुकाबले में पंजाब ने बीएसएफ को 3-0 से रौंदकर प्रथम स्थान कब्जाया।
 
राज्य में खेलों के विकास को पूरी गति दी जाएगी : खट्टर
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि खेलों के विकास को गति देने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के विभिन्न 500 विद्यालयों में खेल नर्सरियां और 1500 गांवों में खेल व्यायामशालाएं स्थापित की जा रही हैं।
 
गैब्रियल के तीन झटकों से वेस्टइंडीज ने की वापसी
हैमिल्टन त्न शैनोन गैब्रियल के तीन विकेट से वेस्टइंडीज ने खराब शुरूआत से उबरते हुए शनिवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन शानदार वापसी की। स्टंप तक न्यूजीलैंड के सात विकेट पर 286 रन थे, जिसमें टाम ब्लंडल 12 और नील वैगनर एक रन बनाकर क्रीज पर डटे थे।
 
दक्षिण अफ्रीका दौरे में बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार टीम इंडिया : पुजारा
नई दिल्ली भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कहा है कि अगले साल पांच जनवरी से शुरु हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे में भारतीय टीम अच्छे प्रदर्शन के लिए तैयार है। पुजारा ने यह भी कहा कि उछाल भरी पिचों पर तेज गेंदबाजों की भूमिका अहम रहेगी। भारतीय टीम इस दौरे में तीन टेस्ट मैच, छह वनडे मैच और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी।
 
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे विराट
दुबई टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। तीन स्थानों के लाभ के साथ ही टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट पांचवें से दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ अभी भी नंबर एक पर बने हुए हैं।
 
फुटबॉल के क्षेत्र में हिमाचल को मिली बड़ी सफलता
धर्मशाला एशियाई फुटबॉल कॉन्फेडरेशन (एएफसी) ने हिमाचल प्रदेश को ‘सी’ लाईसेंस सर्टिफिकेट कोर्स करवाने की मंजूरी प्रदान की है। हिमाचल प्रदेश फुटबॉल संघ की ओर से फुटबॉल खेल के क्षेत्र में लगातार दी जा रही बेहतरीन सेवाओं को उपलब्धियों के चलते यह बड़ी सफलता मिली है।
 
धनंजय के शतक, रोशन के अर्धशतक से श्रीलंका ने तीसरा टेस्ट ड्रॉ कराया
नई दिल्ली युवा बल्लेबाजों धनंजय डिसिल्वा के शानदार शतक और रोशन सिल्वा के अर्धशतक की सहायता से श्रीलंका ने भारत के खिलाफ यहां खेले गये तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच को आंखिरकार ड्रॉ करा दिया। पांचवे दिन का आकर्षण धनंजय की मैच बचाने वाली पारी रही। रिटायर्ड हर्ट होने से पहले धनंजय ने अपनी टीम को खतरे से निकाल दिया था।
 
दृढ़ इरादे और इच्छा शक्ति से पाया वजूद
बुलंद हौसलों का नाम बदलकर दीपा मलिक रख दिया जाए तो यह अतिश्योक्ति नहीं होगी। 47 वर्षीय दीपा ने शरीर के आधे हिस्से के शून्य होने के बावजूद शॉटपुट जैसे खेल में पैरालंपिक का रजत पदक जीतकर दुनिया के सामने एक हस्ताक्षर पेश किए। शरीर की तीन सर्जरी और उसके बाद भी खेलों के लिए दीवानगी उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति का परिणाम है।
 
केंद्रीय खेल मंत्री राठौर ने किया अकादमियों का दौरा
भोपाल केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने मंगलवार को राजधानी भोपाल में राज्य खेल अकादमियों का दौरा किया। वे यहां राज्य शिखर खेल अलंकरण में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेने आए हैं। शिखर खेल अलंकरण मंगलवार को दोपहर में आयोजित है। एथेंस ओलंपिक 2004 के रजत पदक विजेता राठौर सुबह भोपाल पहुंचे। वे सर्वप्रथम भारतीय खेल प्राधिकरण पहुंचे।
 
भारत जीत से महज सात विकेट दूर
नई दिल्ली भारतीय टीम तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ जीत से सात विकेट की दूरी पर है। अभी एक दिन का खेल बचा है और ऐसे में मेहमान लंकाई खिलाडिय़ों ने अगर प्रदूषण का कोई बहाना नहीं बनाया तो भारत की जीत तय मानी जा रही है। चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय तक जीत के लिए 410 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए लंकाई टीम ने खेल समाप्त होने के समय तक अपनी दूसरी पारी में 16 ओवरों में तीन विकेट खोकर केवल 31 रन ही बनाये थे।
 
सोनम के हुए छेत्री
कोलकाता त्न भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री अपनी प्रेमिका सोनम भट्टाचार्य के हुए एक भव्य समारोह में विवाह बंधन में बंधे। सोनम मोहन बागान के दिग्गज फुटबॉलर रहे सुब्रत भट्टाचार्य की बेटी है। कोलकाता में हुए इस समारोह में कई जानी-मानी हस्तियां शरीक हुईं। शादी पूरी तरह से पारंपरिक रीति रिवाजों के साथ संपन्न हुई। भारतीय फुटबाल स्टार पारंपरिक नेपाली पोशाक पहने हुए था। उन्होंने टोपी पहन रखी थी और वह घोडी पर चढक़र विवाह स्थल पर पहुंचे। बाद में उन्हें पारंपरिक बंगाली पोशाक में देखा गया। इसके बाद उन्होंने और दुल्हन ने विवाह की रस्में पूरी की। नव विवाहित जोड़े को आशीर्वाद देने के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी पहुंचीं। उनके अलावा राजनीति, सिनेमा, फुटबाल और अन्य खेलों की हस्तियों ने भी समारोह में हिस्सा लिया।
 
पहली बार एक साथ उतरेंगी हरियाणा की फौगाट बहने
नई दिल्ली गीता फौगाट, रितु फौगाट, संगीता फौगाट और उनके चचेरी बहन विनेश फौगाट कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप में पहली बार एक साथ मैट पर उतरेंगी। अभी तक विदेशों में गीता, बबीता और विनेश ही एक साथ प्रतियोगिताओं में मैट पर उतरी हैं। इस टीम में यूपी की चार पहलवान पूजा तोमर, गार्गी यादव, दिव्या काकरान, मन्नू तोमर भी शामिल हैं।
 
मालामाल होंगे भारतीय क्रिकेटर,बढ़ेगा वेतन
मुम्बई भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अब खिलाडिय़ों का वेतन बढ़ाने जा रहा है। अब भारतीय क्रिकेटरों का वेतन ऑस्ट्रेलियाई या ब्रिटिश खिलाडिय़ों जितना होगा। अभी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाडिय़ों को वेतन के रूप में सबसे ज्यादा राशि मिलती है। हाल ही में प्रशासनिक समिति ने कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और मुख्य कोच रवि शास्त्री से इस मसले पर बात की थी।
 
तीरंदाजी विश्व कप : दीपिका ने जीता एकमात्र कांस्य
बैंकॉक (ईएमएस)। तीरंदाजी विश्व कप के दूसरे चरण में भारतीय खिलाडिय़ों का निराशाजनक प्रदर्शन रहा। केवल एक खिलाड़ी दीपिका कुमारी ही कांस्य जीत पाई। तीसरी वरीयता प्राप्त दीपिका ने टूर्नामेंट में रूस की सायना ट्स्यरेंपोलोवा को महिला रिकर्व के कांस्य पदक मुकाबले में 7-3 से हरा कर देश के लिये एकमात्र पदक जीता। इससे पहले पुरुषों के वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राह्रश्व‍त अतनु दास दूसरे दौर में हार के साथ ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए। दीपिका ने तीन भारतीय तीरंदाजों को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। उन्होंने निवेदिता गणेशन को 6-0, लेशराम बॉम्बायला देवी को 7-3 और अंकिता भक्त को 6-2 से शिकस्त दी।इसके बाद दीपिका को दूसरी वरीयता प्राप्त कोरियाई तीरंदाज किम सुरिन ने रोमांचक मुकाबले में 6-5 से हराकर तीसरे स्थान पर धकेल दिया। दीपिका के अलावा कोई भी अन्य भारतीय तीरंदाज क्वार्टरफाइनल तक भी नहीं पहुंच पायी।
 
previous123456789...5354next