Breaking News
पार्क ह्रश्वलाजा जीरकपुर में अदिरा ईवेंट्स का ‘ट्राइसिटी का करवा चौथ बैश’ संपन्न  |  भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा  |  भाजपा की सरकार होते हुए भी कालका ने विपक्ष जैसा शासनकाल सहन किया : प्रदीप चौधरी  |  भाजपा और कांग्रेस में दल बदल करवाने में लगी हुई है होड़ : योगेश्वर शर्मा  |  कांग्रेस ही भारत को न.1 बना सकती है : जैन  |  उनकी सरकार ने कमीशन एजेंटों, बिचोलियों और दलालों की खत्म करने की दिशा में काम किया है: मनोहर लाल बिचोलिये कैंसर के समान घातक है  |  जोनल यूथ फेस्ट में विद्यार्थियों की धूम, लगी पुरस्कारों की झड़ी  |  अलीपुर के पूर्व सरपंच जेजेपी में शामिल, कांग्रेस के गुरविंद्र भी आए  |  

स्वास्थ्य

सुन्दर लाल जैन अस्पताल के साथ मिलकर विश्वस्तरीय स्वास्थ सेवाए
पानीपत नयति हैल्थकेयर ने उत्तरी दिल्ली में अशोक विहार स्थित सुंदर लाल जैन अस्पताल के प्रबंधन एवं परिचालन के लिए आज सुंदर लाल जैन ट्रस्ट के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इसके तहत नयति क्षेत्र के निवासियों के लिए उन्नत और विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए क्लीनिकल और टैक्नोलॉजी संबंधी बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराएगा। यह दिल्ली, एनसीआर क्षेत्र में नयति समूह का दूसरा विस्तार है। इससे पहले, नयति ने इस क्षेत्र में प्राइमामेड अस्पताल का अधिग्रहण किया था।
 
ईआरए एक वरदान के रूप में सामने आया है : डॉ. भयाना
हिसार डाबडा रोड आईटीआई के समीप नोवा आईवीएफ फ र्टिलिटी कसल्टेंट डाण् पूजा धीर भयाना द्वारा हिसार में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। डॉ पूजा धीर भयाना ने में कहा कि, अनेक बार आईवीएफ विफलता के दौर से गुजरने के बाद इलाज कराने वाले दंपती पर शारीरिक और भावनात्मक असर हो सकता है।
 
स्कूली बच्चों ने जीरकपुर के स्वच्छता अभियान में भाग लिया
जीकरपुर नगर परिषद जीरकपुर और स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर सुश्री नेहा शर्मा बल्टाना-जीरकपुर ने आज यहां स्वच्छ भारत जागरूकता मिशन के तहत एक कार्यक्रम आयोजित किया। कई स्थानीय स्कूलों के बच्चों ने वीआईपी रोड स्थित हाई स्ट्रीट पार्किंग में आयोजित इस कार्यक्रम में उल्लासपूर्वक भाग लिया।
 
विशेषज्ञों ने शरीर के प्राकृतिक जोड़ों को बचाने की नई तकनीकों के बारे में चर्चा की
जयपुर कार्टिलेज रिजनरेशन एवं रिस्टोरेशन की मदद से शरीर के प्राकृतिक जोड़ों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के उपायों पर विचार - विमर्श के लिए राजस्थान की राजधानी जयपुर में आयोजित इंडियन कार्टिलेज सोसायटी (आईसीएस) की 5 वीं अंतरराष्ट्रीय कांग्रेस आज सम्पन्न हो गई।
 
राजकीय सी. सै. स्कूल काबड़ी में विश्व एड्स दिवस समारोह का आयोजन
पानीपत राजकीय सी. सै. स्कूल काबड़ी में विश्व एड्स दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह के मुख्यअतिथि आर्य समाज काबड़ी के उपाध्यक्ष ओम भारद्वाज रहे। डाईट के सहायक प्रो0 मनोविज्ञान विभाग तकदीर सिंह, रमेश रावल, रमेश आर्य और राजकुमार विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे।
 
फेस पेंटिंग, भाषण, पोस्टर और जागरूकता रैली
चंडीगढ़ राजकीय आदर्श वरिष्ठ विद्यालय सराय खवाजा की जूनियर रेड क्रॉस और सेंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड ने जे आर सी व ब्रिगेड अधिकारी रविन्दर कुमार मनचन्दा के नेतृत्व में आज विश्व एड्स दिवस पर विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया। उन्होंने प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में कार्यक्रम संचालित करते हुए कहा कि 1988 के बाद से 1 दिसंबर को हर साल विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है जिसका उद्देश्य एचआईवी संक्रमण के प्रसार की वजह से एड्स महामारी के प्रति जागरूकता बढ़ाना, और इस बीमारी से जिसकी मौत हो गई है उनका शोक मनाना है।
 
जिले के आयुर्वेदिक औषद्यालयों का औचक निरीक्षण
करनाल ब्यूरो आयुष विभाग हरियाणा द्वारा मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत आज आयुष विभाग करनाल के जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. बलबीर सिंह सिसोदिया ने जिले में कार्यरत औषद्यालय का औचक निरीक्षण किया और उचित दिशा-निर्देश दिये।
 
राजकीय नागरिक अस्पताल में प्रसूति कक्ष शुरू
करनाल। करनाल के राजकीय नागरिक हस्पताल मे लगभग 30 लाख रूपए की लागत से तैयार नए प्रसतूति कक्ष की शुरूआत हो चुकी है। प्रसव के लिए आई महिलाओं को अब यहां किसी निजि हस्पताल की अपेक्षा बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। यह जानकारी भाजपा के जिला अध्यक्ष जगमोहन आनंद ने वीरवार को प्रात: 11 बजे स्थानीय राजकीय हस्पताल में नए प्रसूति कक्ष के उद्घाटन अवसर पर दी।
 
गुरू पर्व पर 20 से अधिक स्कूलों के हजारों छात्रों ने निकाली जागरूकता रैली स्वच्छता के नारों से गूंजी कर्ण नगरी करनाल
करनाल जय स्वच्छता , घर-घर स्वच्छता और हम सबने ये ठाना है देश को स्वच्छ बनाना है के नारों से आज कर्ण नगरी उस समय गुंजायनमान हो गई सहित 20 से अधिक स्कूलों के हजारों विद्यार्थियों ने सडक़ों पर निकलकर आम जनता को स्वच्छता का सन्देश दिया।
 
राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर इस्कॉन फूड रिलीफ फाउंडेशन की पहल वंचित बच्चों को काउंसिलिंग देने का अभियान शुरू
गुरुग्राम इस्कॉन फू ड रिलीफ फ ाउंडेशन जो कि अन्‍नामृत ब्राण्‍ड के नाम से प्रसिद्ध है, एक गैर-लाभकारी, गैर-धार्मिक,गैरसा ंप्रदायिक सार्वजनिक परोपकारी सामाजिक संस्‍था है, जिसने राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के सप्ताह में वंचित बच्चों को प्रेरक काउंसिलिंग देने हेतु एक अभियान शुरू किया। अन्नामृता के ट्रस्टी ऋषि कुमार, जिन्‍होंने इस सत्र का संचालन किया, उनको विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों में 22 वर्ष से अधिक का अनुभव है।
 
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नहीं कोई डॉक्टर, नर्स कर रही इलाज
घरौंडात्नघरौंडा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पिछले कई दिनों से पूरी व्यवस्था चरमरा कर रह गई है। मरीजों को डॉक्टरों के न होने से भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। बिना डॉक्टर्स के अस्पताल शो पीस बन कर रह गया है। भवन है डॉक्टर्स नही। यही मुद्दा कई दिनों से मीडिया की सुर्खियों में रहा। विधायक के संज्ञान में आते ही विधायक हरविंद्र कल्याण ने अस्पताल का दौरा किया। और स्थिति जानकर सीएमओ को कड़े निर्देश दिए। बरसत रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हालात का जायजा लेने के लिए विधायक हरविंद्र कल्याण पहुंचे। कल्याण ने अस्पताल में एंट्री की तो महिला वार्ड में एक महिला मरीज थी। विधायक ने मरीजों से उनका हाल जाना और अस्पताल की व्यवस्था पर पूछताछ की तो मरीज ने बताया कि अस्पताल में उनको देखने के लिए कोई डॉक्टर नहीं है, मात्र स्टाफ नर्से ही ट्रीटमेंट दे रही हैं। इसके बाद विधायक कल्याण ने अस्पताल की स्टाफ नर्स और अन्य कर्मचारियों से सीएचसी की स्थिति पर सवाल-जवाब किए।
 
2 लाख मरीजों के ब्लड शुगर की जांच करेगा लायंस क्लब
नई दिल्ली लायंस क्लब इंटरनेशनल विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर एलसीआईएफ देश भर में 700 डायबिटीज किट्स का वितरण करेगा और 2 लाख से अधिक मरीजों के ब्लड शुगर की जांच करेगा। आज नई दिल्लीं में वल्र्ड डायबिटीज डे के अवसर पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन के चेयरमैनए लायन डॉ नरेश अग्रवाल ने कार्यक्रम की घोषणा की।
 
भारत में डायबिटीज़ की देखभाल के लिए ‘1000-दिवस चुनौती’ लॉन्च
नई दिल्ली विश्व डायबिटीज़ दिवस के अवसर पर नोवो नॉर्डिस्क एजुकेशन फाउंडेशन एवं नोवो नॉर्डिस्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अग्रणी हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के साथ भारत में अनियंत्रित डायबिटीज़ को संबोधित करने के लिए ‘‘1000-दिवस चैलेंज’’ लॉन्च किया है। अनियंत्रित डायबिटीज़ भारत में गंभीर समस्या है और डायबिटीज़ के कारण हर साल हेल्थकेयर में 63,000 करोड़ से ज्यादा खर्च होते हैं ।
 
कैंसर से बचाव के लिए चिकित्सकों की सलाह ले
तरावड़ी सामुदायिक स्वास्थय केंद्र तरावड़ी में कैंसर से बचाव के प्रति जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता एस.एम.ओ. एवं वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. अंजू ने की। इस दौरान अस्पताल के सभी स्टाफ सदस्यों ने कैंसर से बचाव के प्रति जागरूक किया।
 
नगर निगम गुरूग्राम : राऊंड ओ क्लॉक विशेष अभियान
गुरुग्राम प्रदूषण के स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से तैयार किए गए ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन ह्रश्वलान की पालना सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम की टीमें राऊंड ओ क्लॉक विशेष अभियान चला रही हैं। टीमों द्वारा प्रतिबंध के बावजूद निर्माण गतिविधियां करने, बिना ढकी निर्माण सामग्री विक्रेताओं, मलबा एवं कचरा फैंकने, बिना ढक ी निर्माण सामग्री एवं मलबा ट्रांसपोर्ट तथा आग जलाकर प्रदूषण बढ़ाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
 
गंदगी स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रहे सार्वजनिक शौचालय
तरावड़ी एक तरफ जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छता को लेकर लाखों करोड़ों रुपए बहा रहे हैं, हर तरफ स्वच्छता अभियान को लेकर नए-नए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में तरावड़ी क्षेत्र भी अछूता नही है।
 
करनाल शहर ओडीएफ ह्रश्वलस एवं ओडीएफ ह्रश्वलस ह्रश्वलस. घोषित
करनाल स्वच्छ भारत मिशन के तहत कार्य करते हुए नगर निगम करनाल ने अपने सभी सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों के सुचारू एवं पूर्ण रूप से कार्य करते रहने के आधार पर करनाल शहर को ओ.डी.एफ. ह्रश्वलस एवं ओ.डी.एफ. ह्रश्वलस ह्रश्वलस घोषित कर दिया है।
 
देश में तेजी से बढ़ रही है बधिरों की संख्या : राजलक्ष्मी
चंडीगढ़ देश में बधिरों की संख्या इस समय करीब सात लाख तक पहुंच चुकी है। यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है जोकि समाज व देश के लिए खतरा है। इसके लिए मुख्य रूप से ध्वनि प्रदूषण ही जिम्मेदार है। उक्त विचार मैसूर स्थित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हेयरिंग संस्थान में ऑडियोलॉजी प्रोफैसर डॉ.के. राजलक्ष्मी ने शुक्रवार को चंडीगढ़ के सैक्टर-16 में बधिर उपचार एवं परामर्श केंद्र ‘बेस्ट सांउड सेंटर’ के औपचारिक उदघाटन के अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
 
ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन ह्रश्वलान: शुरू हुआ राऊंड ओ क्लॉक विशेष अभियान
गुरुग्राम प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए बनाए गए ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन ह्रश्वलान की पालना में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा वीरवार से राऊंड ओ क्लॉक विशेष अभियान की जोरदार शुरूआत की गई है। यह अभियान 11 नवम्बर के प्रात: 6 बजे तक लगातार जारी रहेगा।वीरवार को प्रात: 6 बजे से निगमायुक्त यशपाल यादव द्वारा गठित टीमों ने नगर निगम क्षेत्र में निगरानी शुरू की तथा कचरा जलाने वालों, बिना ढकें कचरा एवं मलबा ले जाने वालों, सार्वजनिक स्थान पर मलबा डालने वालों, निर्माण गतिविधियों, बिना ढके निर्माण सामग्री बेचने वालों और ट्रांसपोर्ट करने वालों पर कार्रवाई शुरू की।
 
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर केंद्र को फटकारा
नई दिल्ली धुंध की चादर में लिपटे दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर पर्यावरण मंत्रालय में बैठकों का दौर जारी है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दक्षिण दिल्ली नगर निगम में अवैध निर्माण पर सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत न करने पर फटकार लगाई है। दरअसल सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सरकारी वकील से दक्षिण दिल्ली नगर निगम में अवैध निर्माण पर सर्वे की रिपोर्ट तलब की।