स्वास्थ्य

पारा 41 डिग्री के पार, दो दिन बाद बूंदाबांदी के आसार
चंडीगढ़त्न पश्चिमोत्तर क्षेत्र में कुछ स्थानों पर अधिकतम पारा 41 डिग्री को पार कर गया।अगले 36 घंटों के बाद कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम केन्द्र के अनुसार अगले कुछ दिनों तक पारे में वृद्धि का अनुमान है। हिसार तथा इसके आसपास अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस रहा। नारनौल का पारा 41.8 डिग्री , करनाल 39 डिग्री और अंबाला 38 डिग्री रहा।
 
कॉम्पीटेंट फाउंडेशन का 17वां रक्तदान शिविर
चंडीगढ़त्नभगवान हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर सामाजिक संस्था, कॉम्पीटेंट फाउंडेशनऔर डी ए वी कॉलेज सेक्टर-10 के संयुक्त तत्वाधानमें कॉलेज परिसर में 17वां रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ। इस शिविर में रक्तदान के साथ साथ गत वर्ष की भांति अंगदान और नेत्रदान के लिए भी संस्था द्वारा लोगों को प्रेरित किया गया 7 शिविर में 341यूनिट रक्तदान, 36 नेत्रदान और 110 लोगों ने अंगदान के लिए ऑन द स्पॉट पंजीकरण किए गए। कार्यक्रम की जानकारी प्रदान करते हुए संस्था के प्रबंध निदेशक संजय टंडन ने बताया कि शिविर का उद्घाटन पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक वी पी एस बदनौर ने किया जबकि चंडीगढ़ के सलाहकार परिमल राय ने शिविर में विशेष अतिथि के रूप में इसमें हिस्सा लिया।
 
तापमान बढऩे के आसार
चंडीगढ़त्न पश्चिमोत्तर क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले एक सह्रश्वताह में गर्मी से मिली राहत के बाद अब फिर तापमान में बढऩे के आसार हैं। मौसम केन्द्र के अनुसार पश्चिमोत्तर में अगले दो दिनों तक मौसम खुश्क तथा पारा बढऩे का अनुमान है ।पहाड़ों पर हिमपात तथा बारिश के कारण मैदानी इलाकों में भी गर्मी से राहत मिली लेकिन अब फिर से पारा चढऩे के आसार हैं। क्षेत्र में पिछले दिनों अधिकतम पारे में पांच डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई थी लेकिन आज चंडीगढ़ में पारा 30 डिग्री .दिल्ली 32 डिग्री अंबाला 31 डिग्री .हिसार 34 डिग्री रहा।
 
ऑर्गन ट्रांसह्रश्वलांट हॉस्पिटल बनेगा
चंडीगढ़त्न 54 साल पहले देश में दूसरा किडनी ट्रांसह्रश्वलांट करने वाला पीजीआई अब ऑर्गन ट्रांसह्रश्वलांट के लिए अलग से हॉस्पिटल बनाने की तैयारी कर चुका है। 1963 में प्रो. केएस चुघ ने पीजीआई में देश का दूसरा किडनी ट्रांसह्रश्वलांट किया। अब लगभग साढ़े तीन हजार किडनी ट्रांसह्रश्वलांट के अलावा कई दूसरे अंगों के ट्रांसह्रश्वलांट में सफलता हासिल करने के बाद ऑर्गन ट्रांसह्रश्वलांट के लिए अलग हॉस्पिटल बनाना चाहता है। ब्रेन डेड पेशेंट्स से अचानक मिलने वाले अंगों के ट्रांसह्रश्वलांट के लिए अभी ज्यादातर इमरजेंसी ऑप्रेशन थिएटर को इस्तेमाल करना पड़ रहा है। लेकिन अब पीजीआई प्रशासन ऑर्गन ट्रांसह्रश्वलांट के लिए अलग से ऑर्गन ट्रांसह्रश्वलांट हॉस्पिटल बनाना चाहता है। पीजीआई के मेडिकल सुपरिटेंडेंट प्रो. एके गुप्ता ने वीरवार को पीजीआई में लगभग एक ही समय पर हुए 4 ऑर्गन ट्रांसह्रश्वलांट के बाद ये बात बताई। यह ऑर्गन ट्रांसह्रश्वलांट हॉस्पिटल बनाने के लिए पीजीआई प्रशासन हेल्थ मिनिस्ट्री को मदद के लिए प्रस्ताव भेजेगा।
 
धूम्रपान से मौतों के मामले में भारत शीर्ष चार देशों मे
विश्व में धूम्रपान से होने वाली मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है और भारत विश्व के उन चार शीर्ष देशों में है जहां इस वजह से सबसे ज्यादा लोगों की मौत होती है। मेडिकल जर्नल‘द लांसेट’में हाल में प्रकाशित ग्लोवल वर्डन ऑफ डिजीज(जीबीडी) रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2015 में हर दस मौतों में से एक मौत धूम्रपान की वजह से हुयी और इनमें से 50 प्रतिशत से अधिक मौतें केवल चार देशों में हुयी है जिनमें भारत भी शामिल है।
 
‘तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान’ करवाना आवश्यक
चंडीगढ़त्न हरियाणा के सभी सरकारी व गैर-सरकारी स्कूलों में ‘तंबाकू मुक्त’ अभियान के अंतर्गत स्कूल गेट पर ‘तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान’ अंकित करवाना आवश्यक है। संस्थान के 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पाद की बिक्री करने वाले पर 200 रूपए तक का जुमार्ना हो सकता है।
 
पंजाब में 2,45,404 बच्चों को दिए गए पोलियो ड्राह्रश्वस
जालंधरत्न पंजाब में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत आज पांच साल तक के कुल 57,221 बच्चों को पोलियो ड्राह्रश्वस दिए गए। सिवल सर्जन डॉ मङ्क्षनदर कौर मनहास ने बताया कि तीन दिनों तक चले इस पोलियो अभियान के अंतर्गत राज्य में कुल 2,45,404 बच्चों को पोलियो ड्राह्रश्वस दिए गए। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए शहर के अतिसंवेदनशील क्षेत्रों ईंट भ_ा निर्माण मजदूरों के बच्चों तथा झुग्गी झोपड़यिों में विशेष प्रयास किया गया है। श्रीमती मनहास ने बताया कि अभियान की सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ स्वयंसेवी संस्थाओं, नर्सिंग स्कूलों के विद्यार्थियों, शिक्षा विभाग और समाज कल्याण विभाग ने भी योगदान दिया है।
 
सीसीटीवी कैमरे लगेंगे निजी अल्ट्रासाऊंड केन्द्रों के बाहर
हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में लिंग जांच को रोकने के लिए सभी सरकारी एवं निजी अल्ट्रासाऊंड केन्द्रों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाने पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में जिला उपयुक्त प्राधिकारियों से सुझाव मांगे गये हैं। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजन गुप्ता की अध्यक्षता में पीसी एवं पीएनडीटी पर आयोजित राज्य पर्यवेक्षी बोर्ड की 13वीं बैठक में आज यह प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि इस अधिनियम का उद्देश्य राज्य में प्रसव पूर्व लिंग जांच को रोकना है ताकि प्रदेश में लिंगानुपात को सुधारा जा सके। सरकार के प्रयासों के चलते फरवरी 2016 में 892 लिंगानुपात की तुलना में फरवरी 2017 में लिंगानुपात में 37 अंकों का सुधार होकर 929 हो गया है। इस अवसर पर स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. प्रवीण गर्ग, अतिरिक्त महानिदेशक डॉ. सतीश अग्रवाल, निदेशक डॉ. विजय गर्ग, आदित्य चौधरी, पीजीआईएमएस रोहतक, मेडिकल कॉलेज खानपुर कलां, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित अनेक विभागों के वरिष्ठï अधिकारी मौजूद थे।
 
पंजाब में बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दो बूंद
पंजाब में पोलियो उन्मूलन अभियान को सफल बनाने के लिये पांच वर्ष तक के बच्चों को आज पोलियो की दवा पिलायी गयी। इस अभियान के दौरान राज्य के 36 लाख बच्चों को कवर करने के लिए 70 हजार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और तीन हजार सुपरवाईजरों की तैनाती की गई थी ।
 
एशियन्स ने किया बीसवां फ्री एस्ट्रो मेडिको कैंप आयोजित
लुधियाना -26 मार्च (अजय पाहवा) एशियन एस्ट्रोलॉजर्स एवं शक्ति नगर वेलफेयर सोसाइटी द्वारा वरिष्ठ संरक्षक अशोक धीर के निर्देशन में बीसवां फ्री एस्ट्रो मेडिको कैंप शक्ति नगर के कम्युनिटी सेंटर में आयोजित किया गया . इसका उद्घाटन विधायक भारत भूषण आशु ने किया जबकि पुरस्कार वितरण विधायक कुलदीप सिंह वैद ने किया.
 
मुफ्त प्रीवेंटिव हैल्थ चैकअप के तहत कई एएनएम और आशा वर्करों की जांच
पंजाब में मुफ्त प्रीवेंटिव हैल्थ चैकअप के तहत 11178 एएनएम और आशा वर्करों कीजांच की गई। इस संबंधीजानकारी देते हुए पंजाब के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण और मेडीकल शिक्षा मंत्री ब्रह्ममहिंदरा ने बताया कि इस चेकअप के तहत ए.एन.एम और आशा वर्करों के लिए विशेष पहल कदमी की गई थी।
 
रोगियों की पीड़ा हर लेना सच्ची मानवसेवा : सोलंकी
हरियाणा के राज्यपाल प्रो.कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि रोगियों की पीड़ा हर लेना सच्ची मानवसेवा है, जो यह सेवा करते हैं वे सच्चे मानव रक्षक हैं और भगवान के काम में सहयोग करते हैं। यह बात आज यहां उन्होंने राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-56 में निशुल्क चिकित्सा शिविर का उद्घाटन करने के बाद बातचीत के दौरान कही।
 
स्वच्छता अभियान: मिलेंगे 15 करोड़ 22 लाख 86 हजार
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने प्रदेश के गांवों में स्वच्छता को बढावा देने के लिए ग्राम पंचायतों को 15 करोड़ 22 लाख 86 हजार रुपए की वित्तीय सहायता देने हेतु राशि को जारी किया है और यह राशि सफाई कर्मियों को दिए जाने वाले 10 हजार रुपए प्रति माह के पारिश्रामिक के भुगतान में भी प्रयोग की जाएगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए विकास एवं पंचायत विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि 21 जिलों के 10200 सफाई कर्मियों को यह राशि आंबटित की जाएगी और उनका पिछले नवंबर, दिसंबर व जनवरी माह का बकाया भी दिया जाएगा।
 
आईआईएफसीएल ने कैंसर के 385 मरीजों की मदद की
नई दिल्लीत्न स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (आईआईएफसीएल) द्वारा सीएसआर गतिविधि के तहत किए गए वित्तीय योगदान से कुल 385 कैंसर के रोगियों को फायदा हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को आईआईएफसीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एस.बी.नायर ने 3.50 करोड़ रुपये का चेक सौंपा। मंत्रालय से जारी बयान के अनुसार, कैंसर मरीज कोष (सीएसआर) के लिए सीएसआर योजना के अंतर्गत कैंसर से पीडि़त गरीब मरीजों के उपचार के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों से योगदान देने का आग्रह किया गया था।आईआईएफसीएल ने इस दिशा में अगुवाई की और 2015-16 में 7.5 करोड़ रुपये राशि का योगदान दिया। 2016-17 के दौरान आईआईएफसीएल से प्राप्त सीएसआर योगदान से 385 कैंसर के मरीजों को लाभ हुआ है।
 
स्वास्थ विभाग में भ्रष्टाचार नहीं किया जाएगा बर्दाशत
चंडीगढ/मोहाली। स्वास्थ विभाग में किसी भी तरह का और किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार बर्दाशत नहीं किया जाएगा, उक्त विचार स्वास्थ व परिवार कल्याण मंत्री पंजाब ब्रह्म महिन्द्रा ने आज यहां स्वास्थ विभाग के अलग अलग विंगों के प्रमुख व सिवल सर्जन के साथ अपनी पहली मीटिंग के दौरान दी। उन्होंने कहा कि हर एक सिवल सर्जन नशा छुडाओं केन्द्र की लगातार जांच करेंगा और इस की रिपोर्ट सीधे रूप से उनको भेजी जाएगी।
 
दो अप्रैल को जिला के 2 लाख 10 हजार बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो ड्राप : पांडुरंग
जिला में प्रत्येक बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 2 अप्रैल को सघन पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत दो लाख 10 हजार बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। श्री पांडुरंग बुधवार को अपने कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।
 
हड्डियों के बिना किसी कट के, अब बायपास सर्जरी रिब्स के माध्यम से
आजकल अधिकांश कार्डिक आप्रेशंस को स्र्टनोटोमी, से किया जाता है जिसमें छाती की हड्डियों को बीच में से पूरी तरह से खोल लिया जाता है। मिनीमली इनवेसिव कार्डिक सर्जरी (एमआईसीएस) में कई तरह के आप्रेशंस हैं जिनको छोटे छोटे कट्स के माध्यम से किया जाता, जो कि आकार में काफी छोटे होते हैं और एक मानक स्र्टनोटोमी से काफी कम दर्द देती है। आज यहां एक होटल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस नई तकनीक की घोषणा करते हुए डॉ. वीरेंद्र सरवाल, सीनियर डायरेक्टर एवं हैड, कार्डियोथोरासिस एवं वस्कुर्लर सर्जरी, मैक्स हॉस्पिटल, मोहाली ने बतायाकि पारंपरिक कोरोनरी आर्टिरी बायपास सर्जरी या ओपन हार्ट सर्जरी, जिसे आम तौर पर ब्रेस्टबोन को खोलकर या काट कर किया जाता है। वहीं एमआईसीएस से कोरोनरी बायपास करना एक सुरक्षित प्रक्रिया है और इसने कोरोनरी सर्जरी का पूरा तरीका ही बदल दिया है।
 
रक्तदान शिविर में हिस्सा शिक्षा का हिस्सा है
वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद की एनएसएस तथा यूथ रैड क्रॉस विंग द्वारा भारतीय विकास परिषद्, फरीदाबाद शाखा के सहयोग से आज विश्वविद्यालय परिसर में एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढकऱ हिस्सा लिया।
 
डॉक्टरों के हडताल से मरीजों को तकलीफ नहीं होगी: विश्वनाथ
मुंबई त्न बृहन्नमुंबई नगर पालिक के महापौर विश्वनाथ महादेश्वर ने आश्वासन दिया कि रेजिडेंट डाक्टरों के आज सामूहिक आकस्मिक अवकाश लेने से मरीजों को तकलीफ नहीं होने दी जायेगी। सूत्रों के अनुसार सायन अस्पताल में शनिवार देर रात किडनी खराब होने से एक 60 वर्षीय महिला की मौत होने के बाद उसके संबंधियों ने अस्पताल के डाक्टरों के साथ मारपीट की थी। श्री मादेश्वर ने संवाददाताओं को बताया कि सरकारी केईम और सायन अस्ह्रश्वताल के प्रमुखों से बात करेंगे और वरिष्ठ डाक्टरों को मरीजों की सेवा के लिए काम पर लगायेंगे। महाराष्ट्र रेजिडेंट डॉक्टर महासंघ ने मांग की है कि डॉक्टरों के सुरक्षा के लिए डॉक्टर सुरक्षा कानून 2010 लागू किया जाय। सुरक्षा रक्षकों की संख्या बढ़ायी जाय और सीसीटीवी कैमरा लगाये जायें तथा दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार किया जाये।
 
खुले में शौच न करें, शौचालयों का प्रयोग करें
स्वच्छ भारत मिशन के तहत सोमवार सुबह प्रशासन की विभिन्न टीमों ने उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग के निर्देशानुसार भठगांव, ककरोई, भदाना, बाघडू गांवों में जाकर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया। इस दौरान लोगों को बताया गया कि खुले में शौच करने से अनेकों बीमारियां लोगों को घेर लेती हैं।