Breaking News
बिहार में बाढ़ का तांडव, 29 लोगों की जान गई  |  भारत का लंबा प्रयास हो रहा निष्प्रभावी अफगानिस्तान-अमेरिका ने शांति वार्ता से भारत को किया अलग  |  गुरुग्राम को हरा भरा और प्रदूषण मुक्त करना सभी की जिम्मेदारी : राव  |  दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा  |  पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल और उपायुक्त अमित खत्री सम्मानित  |  अशोक सांगवान की अध्यक्षता में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए बना कंट्रोल रूम  |  हुनरमंद युवा अपनी प्रतिभा के दम पर प्राप्त कर सकेगा रोजगार :बीरपंथी  |  बरसात के बाद जी.टी. रोड पर भरा पानी, राहगीर हुए परेशान  |  

स्वास्थ्य

वरदान साबित होगी आयुष्मान भारत योजना
सोनीपत उपायुक्त विनय सिंह ने बताया कि आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए आयुष्मान भारत योजना एक वरदान की तरह है। योजना के तहत पांच लाख रुपये का बीमा प्रति वर्ष प्रति परिवार किया जाता है। परिवार के आकार आयु व लिंग का कोई प्रतिबंध नहीं है। जिला में योजना का शुभारंभ सिविल अस्पताल सोनीपत से 23 सितंबर को होगा। उपायुक्त गुरुवार को लघु सचिवालय के प्रथम तल स्थित कांफ्रेस हाल में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
 
शहीद भगत सिंह के चित्र के आगे कचरे का ढेर, लोगों में रोष
घरौंडात्ननगरपालिका घरौंडा ने रेलवे पुल के नीचे शहीद भगत सिंह का चित्र बनाकर सोन्दर्यकर्ण करने का प्रदर्शन तो किया। मगर उसकी देखरेख करना भी फर्ज बनता था कि उसके आसपास सफाई का जिम्मा भी लेती। मगर उलटे उनके चित्र के आगे डस्टबिन रख कर उनका अपमान करने से नही चुकी। ऊपर से डस्टबिन में भरा कचरा महान देश भक्त का कितना मान कर रहा है खुद देंखे। की प्रशासन देशभक्तों का कितना सम्मान करता है। हैरानी तो तब होती है।जब यहां क्रांतिकारी कहलाने वाले भी कुम्भकर्णीय नींद सो रहे है। इस बात को लेकर स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं में रोष है। कि नगरपालिका प्रशासन को इस तरह देश भक्तों का अपमान करने का कोई हक नही है। जल्द ही डस्टबिन यह से नही उठा गया तो ये मुद्दा बन सकता है।
 
‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ रजिस्ट्रेशन कराने का आह्वान
गुरुग्राम गुरूग्राम के सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा ने आज जिला के प्राइवेट अस्पतालों का आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत 23 सितंबर से शुरू की जाने वाली ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना‘ के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने का आहवान किया।
 
नीले व हरे रंग के कूड़ेदान का करें प्रयोग
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो की नारनौल और मण्डी इकाई द्वारा खरखौदा के कन्या महाविद्यालय में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत विशेष प्रचार अभियान का आयोजन किया गया। इस मौके पर विभाग के राजेश अरोड़ा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों की स्वच्छता के प्रति सोच को बदलना है जिससे हमारे गांव व शहर साफ सुथरे हो सके।
 
ह्रश्वलास्टिक समय की जरूरत लेकिन पॉलिथीन नहीं : राव इंद्रजीत
सोनीपत केंद्रीय योजना, उर्वरक एवं रसायन राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि ह्रश्वलास्टिक आज समय की जरूरत है लेकिन पालिथीन नहीं। सस्ते व बेहतर गुणवत्ता वाले ह्रश्वलास्टिक उत्पाद आज दैनिक घरेलु वस्तुओं से लेकर हवाई जहाज तक में प्रयोग हो रहे हैं। इसलिए हमें ह्रश्वलास्टिक के उत्पादन व पुर्नचक्रण को तकनीकी रूप से मजबूत करना होगा।
 
मेरी मां मुझे भाई समझती है, 93 वर्षीय अल्ज़ाइमर मरीज़ के बेटे ने बताया
नई दिल्ली जि़ंदगी बेहद खूबसूरत है, अगर आपके प्रियजन आपके आस-पास हों, लेकिन इससे ज़्यादा दु:ख की बात नहीं हो सकती है कि आपके अपने आपको पहचानना बंद कर दें। ऐसा ही कुछ तारा दूबे के बेटे करण दूबे के साथ हुआ। तारा दूबे पिछले चार सालों से अल्ज़ाइमर की मरीज़ हैं।
 
आयुष्मान भारत योजना 23 सितंबर से गरीब परिवारों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा
गुरुग्राम गरीब परिवारों को 5 लाख रूपए तक मुफत ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए बनाई गई आयुष्मान भारत योजना 23 सितंबर से लागू होने जा रही है। इस योजना का राष्ट्रव्यापी लॉंच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची से करेंगे और उसी दिन हरियाणा में इस योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा करनाल से की जाएगी।
 
जांच शिविरों में महिलाओं में अनीमिया की शिकायत
गुरुग्राम आयुष विभाग गुरूग्राम द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आज गुरूग्राम जिला के वजीरपुर में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर का उद्घाटन गांव वजीरपुर के सरपंच शेरसिंह ने किया।
 
एक लक्ष्य के तहत मेगा फ्री स्वास्थ्य जांच शिविर में हिस्सा लिया, शिविर की शुरुआत सएम ने दीप प्रज्ज्वलित करके की 10 सालों में डाक्टरों की कमी पूरी होगी
करनाल ब्यूरो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आम आदमी को सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व डिस्पैंसरी स्थापित की गई हैं जोकि जनसंख्या के अनुसार पर्याप्त नहीं है, इसके लिए सामाजिक संस्थाओं को आगे आना होगा तभी प्रदेश के करीब 2 करोड़ 70 लाख लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं दी जा सकती हैं। हरियाणा सरकार द्वारा डाक्टरों की संख्या को पूरा करने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे ताकि अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जा सके।
 
मोदी के जन्मदिन पर रक्तदान शिविर आयोजित, 60 यूनिट ब्लड एकत्रित
समालखा भारतीय जनता पार्टी के बापौली मंडल प्रभारी कृष्ण छौक्कर ने कहा कि भाजपा की केन्द्र व प्रदेश सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य कर रही है। युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा किए जा रहे हैं। डिजिटल इंडिया व मेक इन इंडिया इसी दिशा में बढ़ता हुआ सरकार का मजबूत कदम है। छौक्कर गांव किवाना में अपने निवास पर पहुंचे युवाओं से बात करते हुए उन्हें पार्टी की नीतियों से अवगत करा रहे थे।
 
एमसीसीडी की रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा लगातार कमजोर हो रहा है हरियाणावासियों का दिल
चंडीगढ़ बदलती जीवनशैली और खान-पान में तेजी से आ रहे बदलाव के कारण हरियाणा वासियों का दिल न केवल कमजोर होता जा रहा है बल्कि हार्ट अटैक यहां असमय मौत का बड़ा कारण बनता जा रहा है।
 
स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य के लिए निगम अधिकारी सम्मानित
करनाल राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग भारत सरकार के उपाध्यक्ष एवं सूफी गायक पद्मश्री अवार्डी हंस राज हंस ने करनाल में आयोजित राज्य स्तरीय स्वच्छता कार्यशाला में नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी धीरज कुमार को स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा की ओर से स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए स्वच्छता पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
 
स्वच्छता ही सेवा की रथ यात्रा गांव और शहरों से गुजरेगी
पानीपत रिफाइनरी > देश को साफ-सुथरा बनाने व लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए स्वच्छता ही सेवा की रथ यात्रा गांव व शहरों से गुजरेगी।
 
स्वच्छता ही सेवा अभियान में सभी नागरिक बने भागीदार: निगमायुक्त
गुरुग्राम भारत सरकार द्वारा पूरे देश में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 15 सितम्बर से 2 अक्तुबर तक स्वच्छता की सेवा अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शनिवार, 15 सितम्बर को प्रात: 7 बजे सैक्टर-37 औद्योगिक क्षेत्र से अभियान की शुरूआत की जाएगी। उक्त बात नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने यहां आयोजित बैठक में कही। बैठक में नगर निगम अधिकारियों सहित औद्योगिक क्षेत्रों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
 
‘रोबोटिक ईएनटी एवं हैड एण्ड नैक सर्जरी है चिकित्सा का भविष्य’
नई दिल्ली आधुनिक तकनीकों के विकास के साथ चिकित्सा एवं हेल्थकेयर क्षेत्र में बड़े बदलाव आ रहे हैं। आज जटिल बीमारियों के इलाज का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। इसी तरह का एक उदाहरण है सर्जन के द्वारा मुश्किल सर्जरी के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल।
 
फसलों के अवशेष जलाएं नहीं उनकी बिक्री कर कमाई करें : प्रशांत पंवार
सोनीपत उपमंडल अधिकारी (ना.) प्रशांत पंवार ने कहा कि फसलों के अवशेष जलाने की नहीं बल्कि कमाई करने की वस्तु है। धान व गेहूं के अवशेषों को इक_ा करने के लिए आज हमारे पास साधन उपलब्ध हैं और इनकी बिक्री पर मार्केट में अच्छे दाम भी मिल सकते हैं। श्री पंवार गुरुवार को जिला के गांव जुआं, पिनाना, रोहट और ककरोई गांव में फसल अवशेष प्रबंधन जागरूकता कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों को जागरूक कर रहे थे।
 
समलैंगिकता अब अपराध नही
देश की शीर्ष अदालत ने आपसी सहमति से समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध घोषित करने वाली भारतीय दंड संहिता की धारा 377 की संवैधानिक वैधता को चुनौती वाली याचिकाओं पर बहुप्रतीक्षित फैसला सुनाते हुए कहा कि आपसी सहमति से समलैंगिक संबंध बनाना अपराध की श्रेणी में नहीं आता।
 
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए अपनाना होगा बागवानी को: डॉ. जे के नांदल
सोनीपत कृषि विज्ञान केंद्र जगदीशपुर के कृषि वैज्ञानिक डा. जेके नांदल ने कहा कि सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है, जिसे पूरा करने के लिए बागवानी की ओर तीव्रता से कदम बढ़ाने होंगे। बागवानी (फल, फूल व सब्जियां) के माध्यम से ही किसानों को कम लागत में अधिक मुनाफा मिल सकता है।
 
शहर को प्रदूषण बचाने को आवागमन के इलेक्ट्रिक साधनों की महत्वपूर्ण भूमिका : जीएल शर्मा
गुरुग्राम हरियाणा डेयरी प्रसंघ के चेयरमैन जीएल शर्मा ने कहा कभी-कभी हरित अरावली की गोद में बसा साइवर सिटी का देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शूमार होना यहां के निवासियों के लिए बेहद दूर्भाग्यपूर्ण स्थिति है। इसलिए प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल पर्यावरण संरक्षण को सरकार की नीतियों में लगातार परिवर्तन कर रहे हैं।
 
दुकानदारों ने पॉलीथिन इस्तेमाल न करने लिया शपथ
पानीपत उपायुक्त सुमेधा कटारिया के समक्ष सायं पालिका बाजार में आयोजित कार्यक्रम में पालिका बाजार एसोसिएशन ने एक सुर में पॉलथिन के उपयोग ना करने और इसके खिलाफ एक जुटता से खड़े होने का संकल्प लेते हुए उपायुक्त को शपथ पत्र दिया कि बाजार में किसी भी तरह के पॉलथिन या थर्मोकाल के इस्तेमाल पर पाबंदी रहेगी।