खेल

सैफ अंडर 15 फुटबॉल :बांग्लादेश की महिला टीम ने जीता खिताब
ढाक़ा भारतीय फुटबॉल टीम को सैफ अंडर 15 फुटबॉल महिला चैंपियनशिप के फाइनल में बांग्लादेश ने 1-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने इस चैम्पियनशिप के उद्घाटन संस्करण का खिताब जीत लिया है। यह महिला फुटबॉल में बांग्लादेश का पहला दक्षिण एशियाई खिताब है। बंगलादेश की ओर से शमसुन नहर ने 41वें मिनट में गोल कर टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी जो अंत तक बरकरार रही। मेजबान टीम ने इस बढ़त को अंत तक बरकरार रखा। भारतीय टीम ने गु्रप चरण में भूटान और नेपाल को हराया था पर मेजबान बंगलादेश के सामने टीम लय में नहीं दिखी।
 
खिताब बरकरार रखने उतरेंगे युकी भांबरी
पुणे देश के शीर्ष खिलाडिय़ों भांबरी और रामकुमार रामनाथन को 560,000 डॉलर इनामी राशि के महाराष्ट्र टेनिस टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में सीधे प्रवेश दिया गया है। इनके अलावा स्थानीय खिलाड़ी अर्जुन कढे को भी 1 जनवरी से 6 जनवरी तक होने वाले इस टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिलेगा। आयोजकों ने यह जानकारी दी। भांबरी ने कहा, च्च्इस साल मैंने कुछ अच्छे परिणाम हासिल किए हैं और 20 से ज्यादा टूर्नामेंट खेले हैं। पिछली बार जब मैं पुणे आया था मैं जीता था। मैं इस बार भी उसी प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करूंगा। वहीं रामकुमार यहां आईटीएफ फ्यूचर स्पर्धा में तीन खिताब जीत कर आ रहे हैं जबकि अर्जुन इस टूर्नामेंट में अपना पहला फ्यूचर खिताब जीतकर आ रहे हैं। टूर्नामेंट के निदेशक प्रशांत सुतार ने कहा, देश के शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी होने के नाते भांबरी और रामनाथन एकल वर्ग में भारतीय चुनौती संभालेंगे। वहीं दूसरी तरफ अर्जुन उभरते खिलाड़ी हैं और यह उनके लिए एक अच्छा अवसर है।
 
महेंद्र सिंह धोनी के पास वो गुण हैं जो बाजार में नहीं मिलते : शास्त्री
नई दिल्ली (ईएमएस)। भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के पास वो गुण हैं जो बाजार में नहीं मिलते। ऐसे में उनका विकल्प तलाशना भी भारत के लिए आसान नहीं होगा। धोनी फिलहाल भारतीय एकदिवसीय टीम का अभिन्न हिस्सा है और अपने से 10 साल जूनियर खिलाडिय़ों से अधिक फिट हैं ।
 
2017 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में युजवेंद्र अव्वल
नई दिल्ली > युवा फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने हाल के दिनों में शानदार प्रदर्शन किया। युजवेंद्र ने इसी साल इंग्लैंड में शानदार प्रदर्शन कर सबका ध्यान खींचा है। वह रातों रात सुर्खियों में तब आये थे, जब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरु में 6 विकेट लिए थे। टीम इंडिया की ओर से क्रिकेट में पदार्पण से पूर्व शतरंज में भी वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। ऐसे में शतंज के समान रणनीति बनाकर गेंदबाजी करते हैं। सात वर्ष की छोटी उम्र से ही युजवेंद्र को शतरंज और क्रिकेट दोनों में गहरी रुचि थी। वे अंडर-12 में शतरंज चैंपियन रहे हैं। 2017 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज 1. युजवेंद्र चहल (भारत) 10 पारी 19 विकेट 2. राशिद खान (अफगानिस्तान ) 10 पारी 17 विकेट 3. केसरिक विलियम्स (वेस्टइंडीज) 9 पारी 17 विकेट 4. शादाब खान (पाकिस्तान) 10 पारी 14 विकेट 5. इमरान ताहिर (द. अफ्रीका) 9 पारी 14 विकेट।
 
सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
इंदौर पहले ही टी-20 क्रिकेट मैच में शानदार जीत से उत्साहित टीम इंडिया शुक्रवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ होने वाले दूसरे टी-20 में जीत के इरादे से उतरेगी। वहीं पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों के सामने मेहमान लंकाई टीम टिक नहीं पाई और ऐसे में माना जा रहा है कि कप्तान रोहित शर्मा की टीम के लिए जीत का सिलसिला बनाये रखना कठिन नहीं होगा। भारतीय टीम के बल्लेबाज और गेंदबाजों का मनोबल भी बढ़ा हुआ है, ऐसे में लंकाई टीम को वापसी करने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।
 
26 और 27 जनवरी को सजेगी आईपीएल की मंडी
नई दिल्ली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 11वें सत्र में नए तेवर और कलेवर के साथ सबके सामने आएगा। सफलतापूर्वक 10 साल क्रिकेट प्रशंसकों का मनोरंजन करने वाली आईपीएल की आठों फ्रेंचाइजी इस सत्र में कुछ जुदा-जुदा दिखेंगी। इसके लिए सभी टीमों ने कमर कस ली है।
 
थम्पी के पास हैं टी-20 में कामयाब होन की सारी खूबियां : दिनेश कार्तिक
कटक टीम इंडिया के सीनियर क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने बासिल थंपी की तारीफ करते हुये कहा कि केरल के इस तेज गेंदबाज के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी-20 क्रिकेट में सफल होने के लिये जरूरी सभी हथियार हैं।
 
मुंबई की शानदार जीत
मुंबई महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर के पांच विकेट के दम पर मुंबई ने बीते दिन कूच बेहार अंडर-19 ट्राफी में रेलवे को पराजित किया। इस सत्र में यह तीसरी बार है, जब अर्जुन ने शानदार गेंदबाजी की है।
 
नया स्पोर्ट्स इकोसिस्टम बनाने के लिए बिंद्रा गोपी ने लांच किया ईएलएमएस फाउंडेशन
नई दिल्ली ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा और पूर्व ऑल इंग्लैंड ओपन चैम्पियन बैडमिंटन स्टार पुलेला गोपीचंद ने देश में खेलों को लेकर नया व आधुनिक स्पोर्ट्स इकोसिस्टम तैयार करने के लिए मंगलवार को ईएसएमएस फाउंडेशन की शुरुआत की।
 
रहाणे अब भी बेहतरीन बल्लेबाज : गांगुली
मुंबई पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने कहा है कि आगामी दक्षिण अफ्रीकी दौरे को देखते हुए बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे के खराब फॉर्म को लेकर चिंता करने की जरुरत नहीं है। हाल के दिनों में रहाणे के बल्ले से रन नहीं निकले हैं। इस बल्लेबाज ने श्रीलंका के खिलाफ पांच पारियों में केवल 17 रन ही बनाए पर उन्हें दक्षिण अफ्रीकी दौरे में महत्वपूर्ण खिलाड़ी माना जा रहा है।
 
वेंडर सीमेंट साथ 7 क्रिकेट महोत्सव का क्षेत्रीय दौर संपन्न
नई दिल्ली। वेंडर सीमेंट साथ 7 क्रिकेट महोत्सव ने क्षेत्रीय दौर पूरा कर लिया। 51 क्षेत्रीय जीत हासिल करने वाली टीम 8 जोन में जुटे हैं। उदयपुर में पुरुष और महिला टीमों का फाइनल होगा। वेंडर सीमेंट के निदेशक विवेक पटनी ने बताया कि वेंडर सीमेंट साथ 7 क्रिकेट महोत्सव ने राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश राज्यों में अपना ध्यान आकर्षित किया है।
 
अब टी-20 में जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
कटक टेस्ट और एकदिवसीय के बाद अब बुधवार को टीम इंडिया पहले टी-20 क्रिकेट मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी। यहां का बाराबती स्टेडियम मैच के लिए तैयार है। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बाराबती में होगा। दोनों टीमों के खिलाड़ी सोमवार को ही भुवनेश्वर पहुंच गए थे।
 
शाहरुख ने की मुक्केबाज कौर को 5 लाख की मदद
नई दिल्ली > मुंबई (ईएमएस)। अभिनेता शाहरुख खान ने पंजाब के मुक्केबाज खिलाड़ी कौर सिंह (69) को पांच लाख रुपये की मदद दी। कौर सिंह अपनी चिकित्सा संबंधी बिलों का भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहे थे।
 
सबसे तेज चार हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने धवन
विशाखापट्टनम टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले गये तीसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच विशेष उपलब्धि हासिल की है। इस मैच में धवन सबसे तेज चार हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्ल्रेबाज बने हैं।
 
आईसीसी रैंकिंग में रोहित दो पायदान ऊपर आये
नई दिल्ली त्न श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को आईसीसी रैंकिंग में दो स्थान का लाभ मिला है। श्रीलंका के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैंचों में रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कप्तानी संभाली थी।
 
गो स्पोर्ट्स फाउंडेशन ने एथलीट कॉनक्लेव का जश्न मनाया
बैंगलूर एनजीओ गो स्टॉर्ड्स फाउंडेशन ने एथलीट कॉनक्लेव के तीसरे संस्करण का जश्न मनाया। इस संस्करण के पहले दिन विशेषज्ञों ने पोषण, पोस्ट कैरियर प्रबंधन, विरोधी डोपिंग के आसपास के महत्वपूर्ण विषयों पर बात करने के साथ-साथ निशानेबाज अभिनव बिंद्रा और क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के अनुभवों सुनने को मिले।
 
श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
विशाखापत्तनम श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी एक दिवसीय क्रिकेट मैच में कल भारतीय टीम उतरेगी तो बल्लेबाजों के उम्दा फार्म और इस शहर में दमदार रिकार्ड के बूते उसका पलड़ा भारी होगा. भारत ने अभी तक इस मैदान पर अक्तूबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका से श्रृंखला गंवाने के बाद कोई श्रृंखला नहीं हारी है।
 
ममता माडर्न स्कूल दिल्ली ने जीता खि़ताब एसके शर्मा स्मृति फुटबॉल टूर्नामेंट
नई दिल्ली > रजनीश और निश्चय अधिकारी के गोलों की मदद से ममता मॉडर्न स्कूल ने मोती बाग सीनियर ब्वायज़ स्कूल को 2-0 से हरा कर दसवें एसके शर्मा मेमोरियल फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।
 
अफरीदी ने हैट्रिक लगाकर सहवाग की टीम को हराया
यहां खेले जा रहे टी10 क्रिकेट लीग में पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी की हैट्रिक से पख्‍तूंस टीम ने वीरेन्द्र सहवाग की मराठा अरेबियंस टीम को 25 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग पहली ही गेंद पर आउट होकर पेवेलियन लौट गये। पख्‍तूंस टीम ने टॉस जीकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवर में चार विकेट पर 121 रन बनाये।
 
भारत में डे-नाइट टेस्ट मैचों के पक्ष में गांगुली
नई दिल्ली भारतीय टी के पूर्व कप्तान और क्रिकेट असोसिएशन ऑफ बंगाल (कैब) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली का मानना है कि भारत में डे-नाइट टेस्ट मैचों का आयोजन किया जाना चाहिये ताकि एक बार फिर टेस्ट मैचों की ओर लोगों का रुझान बढ़े। गांगुली ने सोमवार को नई दिल्ली में हुई भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की एसजीएम में इस बात पर जोर दिया।