खेल

शार्दुल, कर्ण की जबरदस्त गेंदबाज़ी से भारत ए मजबूत
विजयवाड़ा त्न शार्दुल ठाकुर और कर्ण शर्मा की जबरदस्त गेंदबाज़ी की बदौलत भारत ए ने दूसरे गैर आधिकारिक टेस्ट में जबरदस्त शुरूआत करते हुये न्यूजीलैंड ए को उसकी पहली पारी में शनिवार यहां पहले दिन 211 के मामूली स्कोर पर ढेर कर दिया। न्यूजीलैंड ए टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने उसकी पूरी टीम पहली पारी में 69.5 ओवर में 211 के स्कोर पर ही ढेर हो गयी। भारत ए टीम ने दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 33 रन बना लिये हैं। वह अभी विपक्षी टीम के स्कोर से 178 रन पीछे है और उसके नौ विकेट शेष है। प्रियांक पांचाल (14) और श्रेयस अय्यर (18) दोनों नाबाद क्रीज पर डटे हुये हैं। हालांकि भारत ए की शुरूआत कुछ खराब रही और उसने ओपनर रविकुमार समर्थ का विकेट चार गेंद बाद ही गंवा दिया जो शून्य पर पवेलियन लौट गये। हालांकि फिर दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने बिना किसी विकेट नुकसान के नौ ओवर में 33 रन जोड़ लिये। समर्थ का एकमात्र विकेट न्यूजीलैंड की ओर से सेथ रांस ने निकाला।
 
चोटिल मैथ्यूज का दूसरे टेस्ट में भी खेलना संदिग्ध
कोलंबो त्न श्रीलंका के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज का पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में भी खेलना संदिग्ध माना जा रहा है। मैथ्यूज पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव के चलते पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर चल रहे हैं। उन्हें सीरीज से पहले यहां अभ्यास सत्र के दौरान चोट लग गई थी। पूर्व कप्तान मैथ्यूज का सोमवार को फिटनेस टेस्ट होगा। इसके बाद ही पता चल पाएगा कि वह दूसरे टेस्ट के लिए फिट हो पाते हैं कि नहीं। मैथ्यूज चोट के कारण लगभग एक साल तक मैदान से बाहर रहे हैं। इससे पहले वह न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच भी नहीं खेल पाए थे। इस वर्ष जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते वह टेस्ट सीरीज नहीं खेले थे।
 
पीसी ज्यलूर के ब्रांड एम्बेसडर बने मिस्टर एव ंमिसेज़ खिलाड़ी
नई दिल्ली प्रतिष्ठितज्यूलरी ब्रांड पीसी ज्यलूर ने मशहूर हस्तियां ेको प्रचार के लिए अनुबंधित करने की परंपरा से जुड़ते हुए बॉलीवुड के मैगा स्टार अक्षय कुमारऔर मशहूर लेखक टिवंकल खन्ना यानी मिस्टर एंडमिसेज़ खिलाड़ी को ब्रांड एम्बैसडर नियुक्त किया है।अगले एक साल के लिए बॉलीवुड की इस पावरफुल फिल्मी जोड़ी के साथ जुड़ाव के दौरान, बॉलीवुड फिल्मों की विरासत के साथ-साथ लेखक, निर्माता तथा स्तंभकार के रूप में ट्विंकल की कामयाबी का लाभ ब्रांड को मिलेगा।
 
हरिका ने जवांको को हराया
आइल ऑफ मैन त्न भारतीय ग्रैंड मास्टर हरिका द्रोणावली ने पिछली दो हार के सिलसिले को तोड़ते हुये यहां आइल ऑफ मैन अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट के छठे राउंड में इंग्लिश ग्रैंड मास्टर जवांको हाउस्का को पराजित कर अंक बटोरा। विश्व की 10वें नंबर की खिलाड़ी हरिका ने काले मोहरों से खेलते हुये इंग्लैंड की ग्रैंड मास्टर जवांको को शुरूआत में ही पछाड़ दिया और लगातार बढ़त के साथ 43 चालों के बाद जीत अपने हक में कर ली। पिछले दो राउंड में हारने के बाद भारतीय खिलाड़ी के लिये यह जीत काफी मायने रखती है। हरिका ने मैच के बाद कहा" मैंने बढिय़ा शुरूआत की और अपनी विपक्षी खिलाड़ी पर दबाव बनाया और जीत के लिये माहौल बनाया। " हालांकि भारतीय खिलाड़ी के लिये सातवां राउंड मुश्किल साबित हो सकता है जहां उनके सामने विश्व के तीसरे नंबर की रूसी पुरूष खिलाड़ी व्लादिमीर क्रैमनिक की चुनौती होगी। गुंटूर की हरिका ने कहा" मेरे लिये यह मैच अहम होगा क्योंकि व्लादिमीर मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। लेकिन मैं अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये अच्छा परिणाम हासिल करने का प्रयास करूंगी। " टूर्नामेंट में छह राउंड के बाद हरिका तीन जीत, दो हार और एक ड्रा के साथ पांचवें पायदान पर है।
 
मैच ही नहीं नंबर-1 का ताज भी गई टीम इंडिया की
नई दिल्ली पिछले कुछ समय से चले आ रहे भारतीय क्रिकेट टीम के अश्वमेधी अभियान को गुरुवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लगाम लगा दिया है. बेंगलुरु में खेले गये चौथे एक दिवसीय मैच में मेहमान टीम ने डैथ ओवरों में शानदार प्रदर्शन करके भारत को 21 रन से हरा दिया. इस हार के साथ ही भारत के नौ मैचों के विजय अभियान का क्रम टूट गया।
 
इंग्लैंड ने स्टोक्स और हेल्स को निलंबित किया, झगड़े का वीडियो हुआ था वायरल
लंदन : इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स के पिछले दिनों सडक़ पर झगड़े का वीडियो सन अखबार की वेबसाइट पर आने के बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (इसीबी) ने गुरुवार को उन्हें निलंबित कर दिया है. इस घटना के समय स्टोक्स के साथ रहे एलेक्स हेल्स को भी निलंबित कर दिया गया. इसीबी के कहा कि दोनों खिलाड़ी पूर्ण वेतन पर रहेंगे और अनुशासनात्मक आयोग के फैसले के बाद कुछ निर्णय लिया जायेगा। इसीबी ने कहा : इस दौरान इन दोनों खिलाडिय़ों का अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए चयन नहीं होगा। इस वीडियो में स्टोक्स दो लोगों के साथ हाथापाई करते हुए दिख रहे हैं, जिसमें से एक के हाथ में बोतल है. हाथापाई में स्टोक्स के हाथ में चोट लगने के बावजूद भी उन्हें एशेज के लिए जो रुट के नेतृत्व में चुनी गयी 16 सदस्यीय टीम का उप कप्तान बनाया गया है।
 
पीसीबी ने उमर अकमल पर लगाया 3 मैच का प्रतिबंध, 10 लाख जुर्माना
कराची : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को विवादित क्रिकेटर उमर अकमल पर केंद्रीय अनुबंध के उल्लंघन के आरोप में तीन मैचों के प्रतिबंध के साथ 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. पीसीबी ने कहा कि बोर्ड के अध्यक्ष नज्म सेठी ने जांच समिति की सिफारिशों की समीक्षा की, जिसमें उन्हें केंद्रीय अनुबंध की धारा 2.2.5, 4.1 तथा 4.4 के तहत दोषी पाया गया था। प्रतिबंध और जुर्माना के अलावा अकमल को दो माह तक किसी विदेशी लीग में खेलने के लिए जरूरी अनापत्ति प्रमाण पत्र भी नहीं दिया जायेगा. दो माह तक निजी लीग में खेलने से लगी प्रतिबंध के कारण वह दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के टी-20 लीग में नहीं खेल पायेंगे. अकमल पर यह प्रतिबंध नेशनल क्रिकेट अकादमी में कोच मिकी ऑर्थर से उलझने और मीडिया में कोच पर आरोप लगाने के कारण लगा है.
 
डेयरडेविल बाल भवन की जीत
नई दिल्ली त्न बुधराम राजपूत मैमोरियल क्रिकेट टूर्नामैंट 2017 मुकाबले मे रामजस न. 2 और डेयर डेविल बाल भवन की भिंडत हुई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बाल भवन की टीम ने 37.4 ओवर मे ऑल आउट होने से पहले 261 रनों का स्कोर खडा किया देव लाकडा ने 55,अर्पित राणा 41 और अमन जैनवाल 40 रन बनाए। राहुल और मनीष को 3-3 विकेट मिले। रामजस नं 2 30.1ओवर में 130 रन पर सिमट गई। कार्तिक त्यागी ने 39 रन बनाए, ईशान सिंह ने 12 रन देकर तीन विकेट लिए। मयंक अरोरा ने दो विकेट लिए। बालभवन की 131 रनों जीत के हीरो व वार स्पोर्टस मैन ऑफ द मैच देव लाकडा रहे और राहुल कुमार खेलो दिल से कम्पीटीटर ऑफ द मैच रहे।
 
नेहरूगल्र्स हॉकी : खालसा यूनिवर्सिटी अमृतसर ने गोवा को 20-0 से रौंदा
नई दिल्ली त्न खालसा यूनिवर्सिटी अमृतसर ने एमसीडी नेशनल स्टेडियम में खेली जा रही नेहरू गल्र्स हॉकी टूर्नामेंट में सेंट ंएंथोनी हाई स्कूल गोवा को 20ृ-0 से रौंद डाला। विजेता टीम मध्यंतार तक 10-0 से आगे थे। सोम गुरूकुल कुरूक्षेत्र हरियाणा ने गर्वमेंट स्कूल गल्र्स हाई स्कूल पूर्णिमा, बिहार को कड़े मुकाबले में 4-3 से पराजित किया। आर्य कन्या पब्लिक स्कूल पानीपत हरियाणा ने शक्ति गल्र्स हाई स्कूल नादिया. पश्चिम बंगाल को 4-0 से हराया। एक अन्य मैच में गर्वरमेंट गल्र्स माडल स्कूल सेक्टर-18 सी चंड़ीगढ़ ने पेस कॉटेज इंज्लिस हाई स्कूल डबरूगढ़ असम को 17-0 से रौंद डाला।
 
वाइटवॉश के इरादे से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया
भारतीय टीम कल जब यहां चौथे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में मुश्किलों में घिरी आस्ट्रेलियाई टीम से भिड़ेगी तो उसकी आक्रामकता में कोई कमी नहीं आयेगी क्योंकि उसकी निगाहें एक और सीरीज में वाइटवाश के करीब पहुंचने पर लगी हैं. कप्तान विराट कोहली की टीम इस समय स्वह्रिश्वनल दौर से गुजर रही है और एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कल के ट्रेनिंग सत्र में खिलाडिय़ों को जज्बे को संकेत माना जाये तो उनकी विजयी लय जारी रखने की उम्मीद है।
 
मुख्यमंत्री करेंगे करनाल में खेल महाकुंभ का उदघाटन
चंडीगढ़त्नहरियाणा के इतिहास में होने जा रहे अब तक के सबसे बड़े खेल महाकुंभ-2017 के लिए 5.5 लाख खिलाडिय़ों ने स्वयं का पंजीकरण करवाया है। प्रदेश के स्वर्ण जयंती समारोहों के भाग के रूप में मुख्यमंत्री मनोहर लाल 27 सितम्बर, 2017 को सायं 4.00 बजे कर्ण स्टेडियम, करनाल में इस खेल महाकुंभ का उदघाटन करेंगे।
 
हरियाणा का ७ सदस्यीय शिष्टïमण्डल न्यू साऊथ वेल्स के दौरे पर
चंडीगढ़त्नहरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर के नेतृत्व में एक सात सदस्यीय शिष्टïमण्डल ने आज न्यू साऊथ वेल्स, आस्ट्रेलिया के बलिना में सनशाइन शुगर के कारपोरेट ऑफिस का दौरा किया। सनशाइन शुगर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने शिष्टïमण्डल का स्वागत किया। न्यू साऊथ वेल्स में अपनी तीन चीनी मिलों के बारे में लैन मेकबीन द्वारा एक प्रस्तुति दी गई। इसके उपरांत शिष्टïमण्डल ने ब्राडवाटन स्थित सनशाइन शुगर के चीनी मिल का दौरा किया। आस्ट्रेलिया में गन्ने के पौधों के पतों को जलाने से पूर्व मैकेनिकल रूप से उन्हें हटाया जाता है तथा उसके उपरांत उसे चीनी मिलों को आपूर्ति की जाती है, जिसके परिणामस्वरूप चीनी की उच्च रिकवरी प्राप्त होती है। इस शिष्टïमण्डल में थानेसर के विधायक सुभाष सुधा, शुगरफेड के अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश कथूरिया, हैफेड की प्रबन्ध निदेशक, श्रीमती सुप्रभा दहिया, शुगरफेड के प्रबन्ध निदेशक, रमेश बिढान और श्री बीर सिंह शामिल थे।
 
बेन स्टोक्स गिरफ्तार, नहीं खेल पाएंगे वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथा वनडे
लंदन त्न इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने आज कहा कि हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स को ब्रिस्टल में एक घटना के बाद गिरफ्तार किया गया और इस कारण वह वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला के चौथे एकदिवसीय मैच में नहीं खेल पाएंगे। ईसीबी ने बयान में कहा, स्टोक्स को सोमवार सुबह गिरफ्तार किया लेकिन उन्हें बिना किसी आरोप के शाम को रिहा कर दिया. ईसीबी के मुताबिक इस मौके पर स्टोक्स के साथ टीम के दूसरे खिलाड़ी ऐलेक्स हेल्स भी मौजूद थे. मामले में पुलिस जांच में सहयोग देने के लिये दोनों आज ब्रिस्टल गये हैं. बयान में कहा गया कि स्टोक्स और हेल्स वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार को ओवल में होने वाले एकदिवसीय मैच में नहीं खेलेंगे।
 
फीफा अंडर-17 विश्व कप : ब्राजील की टीम मुंबई पहुंची
मुंबई त्न तीन बार फीफा अंडर-17 विश्व कप खिताब जीत चुकी ब्रजील की टीम इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये मंगलवार को सुबह यहां पहुंची. अंडर-17 विश्व कप का आयोजन भारत में छह से 28 अक्तूबर तक होगा. सूत्रों के मुताबिक, टीम यहां अंधेरी स्थित मुंबई फुटबॉल एरिना में प्रशिक्षण करेगी। अंधेरी परिसर में ही टीम 28 सितंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी. ब्राजील की टीम कोरिया, नाइजर और स्पेन के साथ ग्रुप डी में है. विश्व कप में ब्राजील का पहला मैच सात अक्तूबर को कोच्चि में स्पेन के खिलाफ होगा। सूत्रों के मुताबिक तुर्की की टीम भी कल रात यहां पहुंची जो नवीं मुंबई के किसी स्थल पर प्रशिक्षण करेगी. तुर्की की टीम ग्रुप बी में पराग्वे, माली और न्यूजीलैंड के साथ हैं. टीम का पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां के डीवाई पाटील स्टेडियम में छह अक्तूबर को है।
 
चंडीगढ़ पुलिस के शूटर जीता गोल्ड
चंडीगढ़त्न चंडीगढ़ पुलिस के जवानों ने खेल के क्षेत्र में एक बार अपने आप को साबित कर दिखाया है। इस बार चंडीगढ़ पुलिस के जवानों ने शूटिंग में नेशनल लेवल पर अपने प्रदर्शन से शहर का नाम रोशन किया है। मुंबई में हुई 27वीं ऑल इंडिया जीवी मालवंकर शूटिंग चैंपियनशिप में चंडीगढ़ पुलिस ने गोल्ड मेडल जीता। चंडीगढ़ पुलिस के पलाटून कमांडर गुरिंदर सिंह का प्रदर्शन सबसे खास रहा। उन्होंने 50 मीटर स्मॉल बोर शूटिंग इवेंट में सभी को पछाड़ते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। इससे पहले भी गुरिंदर ने चंडीगढ़ स्टेट राइफल शूटिंग चैंपियनशिप में इसी कैटेगरी में दो गोल्ड मेडल जीते थे। डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस, यूटी आईपीएस तेजिंदर सिंह लूथरा ने चंडीगढ़ पुलिस को इस उपलब्धि पर बधाई दी। इससे पहले चंडीगढ़ पुलिस के खिलाडिय़ों ने वल्र्ड पुलिस गेम्स में भी कई पदक जीते थे।
 
शटलर पीवी सिंधू पद्मभूषण के लिए नामित
नई दिल्ली त्न केंद्रीय खेल मंत्रालय ने ओलंपिक खेलों की रजत पदक विजेता स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू के नाम की सिफारिश सोमवार को देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण के लिये की। रियो ओलंपिक खेलों में पहली बार देश को रजत पदक दिलाने के बाद से ही सिंधू लगातार फार्म में हैं और दिनों दिन वह नये मुकाम हासिल कर रही हैं। इस वर्ष उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया जो उनका तीसरा विश्व पदक भी है साथ ही वह सायना नेहवाल के बाद रजत हासिल करने वाली देश की मात्र दूासरी शटलर बन गयी हैं। सिंधू की फार्म यहीं नहीं रूकी और उन्होंने फिर पहली बार कोरिया ओपन चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल किया। युवा शटलर से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी के नाम की सिफारिश पद्मभूषण के लिये की थी।
 
भारत टेस्ट के बाद अब वनडे में भी नंबर 1
नई दिल्ली भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में तीसरा वनडे जीतने के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में अपने सबसे लंबे विजय क्रम की बराबरी कर ली है। भारत की यह लगातार नौंवीं एकदिवसीय जीत थी। भारत ने इस साल जुलाई से सितंबर तक लगातार नौ एकदिवसीय मैच जीत लिये हैं जबकि इससे पहले उसने नवंबर 2008 से फरवरी 2009 तक लगातार नौ वनडे जीते थे।
 
सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
तेज और स्पिन के बेजोड़ संगम से बने अपने सुपर आक्रमण के दम पर पहले दो मैचों में जीत दर्ज करके आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम अपने लिये भाग्यशाली रहे होलकर स्टेडियम में कल यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रृंखला अपने नाम करने और आईसीसी रैंकिंग में फिर से नंबर एक पर काबिज होने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।
 
सक्षम पैडल दिल्ली राजधानी में 5 नवंबर को
पेट’ोलियम कान्सर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन (पीसीआरए) देश में लोगों को साइकिलिंग खेल और पेट’ोलियम पदार्थो के इस्तेमाल के प्रति जागरूक कराने के मकसद को लेकर पांच नवंबर 2017 को राजधानी दिल्ली में सक्षम पैडल दिल्ली का आयोजन करेगा। सक्षम पैडल दिल्ली नेहरू स्टेडियम से प्रात: 6.30 बजे शुरू होगी और उसी स्थान पर 11 बजे संपन्न होगी।
 
सुब्रतो कप फुटबॉल : आर्मी ब्वायज सेमीफाइनल में
नई दिल्ली त्न आर्मी ब्यायज कंपनी ने ऱाजधानी के अंबेडकर स्टेडियम में अफगानिस्तान फुटबॉल टीम पर 4-1 की शानदार जीत के साथ 58वें सुब्रतों फुटबॉल प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। सेमीफाइनल मैच कल खेला जाएगा। पहले सेमीफाइनल में त्रिपुरा एमएच सैकेंडरी स्कूल झारखंड की सेंट काममुबस स्कूल जबकि सेना ब्यायज की टीम मिजोरम गर्वमेंट बाजार हाई स्कूल से खेलेगी। आर्मी ब्यायज कंपनी आज खेले गए मैच में मध्यांतर तक 2-1 से बढ़त ले चुकी थी। टीम हेमजीत सिंह ने आठवें मिनट में पहला गोल जमाया लेकिन अकबर ने बराबरी का गोल कर दिया।