कारोबार

फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरें बढ़ाई
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने एक साल बाद ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है फेडरल रिजर्व की बुधवार को समाह्रश्वत दो दिवसीय बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया है कि अब नीति गत दरें बढ़ाकर 0.50 प्रतिशत से 0.75 प्रतिशत के बीच कर दी गयी हैं। साथ ही अगले साल ब्याज दरों में तीन बार बढ़ोत्तरी की संभावना जतायी गयी है। आर्थिक मंदी के दौर के बाद से पिछले साल दिसंबर में करीब एक दशक बाद पहली बार अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की गयी थी।
 
डिजिटल लेन-देन प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने घोषित की दो योजनाएं
नई दिल्ली त्न सरकार डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए लकी ग्राहक योजना और डिजी धन व्यापारी योजना शुरू करने की घोषणा की है। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इन योजनाओं की घोषणाएं करते हुए कहा कि इन योजनाओं में सभी तरह के डिजिटल लेन-देन शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि दोनों योजनाएं क्रिसमस के अवसर पर 25 दिसंबर से शुरू होंगी और डॉ भीमराव अम्बेडकर के जन्मदिवस 14 अप्रैल को समाप्त होगी। इस योजना में प्रतिदिन और प्रति सप्ताह डिजिटल लेन-देन करने वाले ग्राहकों का चयन किया जाएगा और उन्हें अधिकतम एक लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। इन योजनाओं के लिए कुल 340 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
 
पोषक उत्पादों के मामले में मदर डेयरी अव्वल
नई दिल्लीत्न देश में खाद्य एवं पोषक पदार्थ बेच रहीं 10 प्रमुख कंपनियों के मात्र 12 प्रतिशत पेय और 16 प्रतिशत खाद्य पदार्थाें में पोषक तत्व हैं। उत्पाद के मामले में मदर डेयरी को प्रथम श्रेणी का पाया गया ह।ै नीदरलैंड स्थित एक्सेस टू न्यूट्रीशन फाउंडेशन की आज यहां जारी रिपोर्ट में उत्पाद के मामले में मदर डेयरी को अव्वल दर्जे का पाया गया है ।
 
आरबीआई की रुपए की संदर्भ दर
मुंबई त्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 67.5604 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 67.4867 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 71.9180 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 71.7654 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड स्टर्लिंग का भाव 85.5450 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 85.5461 रुपये प्रति पाउंड रहा था । येन के भाव 58.66 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 58.54 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
जीएम मॉड्यूलर के घरेलू उपयोग के लिए आईफाई और आईटच स्वीच
नई दिल्लीत्नबिजली के स्वीच और होम ऑटोमेशन उत्पाद बनाने वाली जीएम मॉड्यूलर घरेलू बाजार में आईफाई और आईटच स्वीच उतारेगी। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जयंत जैन ने आज बताया कि इन स्वीचों के प्रयोग से उपभोक्ता अपने अंगुलियों के निशान के जरिये घर में लगे टेलीविजन, एयरकंडीशन, लाइट, सुरक्षा के उपकरण आदि को आसानी से नियंत्रण कर सकेगा। श्री जैन ने बताया कि इन स्वीचों की खासियत यह होगी कि इनका इस्तेमाल घर में लगे मौजूदा वाईफाई और मोबाईल इंटर नेटवर्क से किया जायेगा । विभिन्न कमरों की लाइट के समय का निर्धारण करने में आसानी होगी । दीवारों में लगे मौजूदा स्वीचों स े इन्ह ें बदला जा सकता ह।ै उन्होनं े बताया कि घर दफ्तार स े बाहर होन े की स्थिति में आईफाई और आईटच स्वीचों के माध्यम से उपभोक्ता अपने बिजली के स्वीचों को खोल और बंद कर सकेगा। इसके लिये एक मोबाईल या कम्ह्रश्वयूटर और किसी इंटरनेट कंनेक्टिवीटी की जरूरत होगी।
 
बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस का ऑनलाइन टर्म ह्रश्वलान ई-टच
पूना। भारत में निजी क्षेत्र की अग्रण्ी जीवन बीमा कंपनी बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने पहला एक्सक्लूजिव टर्म ह्रश्वलान ई-टच शुरू किया है। ग्राहकों को चार तरह के विकल्प दिए गए हैं।
 
देश को ज्यादा कौशल विकास प्रशिक्षकों की सख्त जरूरत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल भारत के सपने को साकार करने और विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के भरपूर अवसर पैदा करने के लिए हमें प्रशिक्षित ट्रेनरों की पूरी फौज तैयार करनी होगी ताकि कौशल विकास की लंबी और मजबूत कड़ी जुड़ती चली जाए। प्रशिक्षित ट्रेनरों और प्रशिक्षुओं की यह कड़ी जितनी लंबी और मजबूत होगी उतनी ही तेजी से कुशल भारत का निर्माण होगा और बेरोजगारी की समस्या पर काबू पाया जा सकेगा।
 
डिजिटल पेंमट को बढावा देने को लेकर भाजयूमों राष्ट्रीय सचिव ने ली बैठक
रोहतकत्न भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय में बुधवार को भाजयूमों कार्यकताओं की बैठक हुई, जिसमें बतौर मुख्य वक्ता भाजयूमों राष्ट्रीय सचिव संदीप ठाकुर रहे और बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष अजय खुंडिया ने की।
 
कैश लैस पर दे जोर
समालखात्ननोट बंदी के बीच कैश की किल्लत से राहत पाने के लिए कैश लैस पर जोर दिया जा रहा है। इसको लेकर सरकारी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा आमजन को ट्रेनिंग दी जा रही है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका प्रयोग करने के साथ जागरूक भी कर सके। बुधवार को नई अनाज मंडी स्थित हारट्रोन कम्ह्रश्वयूटर सेंटर पर भी एनआईसी की तरफ से कैश लैस को लेकर युवाओं को ट्रेनिंग दी गई।
 
जियो के नेटवर्क पर भारत आया‘पोकेमॉन गो‘
मुंबई त्न रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी नाइन्टिक के साथ करार किया है जिसके तहत आज ऑनलाइन गेम्स के दीवानों के लिए पोकेमॉन गो भारत में लांच किया गया। रिलायंस जियो ने एक प्रेस विज्ञह्रिश्वत में बताया कि 14 दिसंबर से जियो के नेटवर्क पर‘पोकेमॉन गो’गेम उपलब्ध होगा। नाइन्टिक में गूगल, पोकेमॉन कंपनी तथा नाइनटेंडो की हिस्सेदारी है। नाइन्टिक के संस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉन हैंके ने कहा Þजियो के साथ साझेदारी के तहत पाकेमॉन गो को भारत में लांच करने की हमें प्रसन्न्ता है।Þ इस साझेदारी के तहत जियो के रिटेल लोकेशनों और चार्जिंग स्टेशनों पर पोकस्टॉह्रश्वस और इस खेल के जिम एक्टिवेट किये जायेंगे और लोगों को देश भर के जियो के आउटलेटों पर इस खेल के गुर सीखने का मौका मिलेगा। जियो के सोशल मैसेङ्क्षजग ऐप‘जियो चैट’पर पोकेमोन ह्रश्वलेयरों को विशिष्ट पोकेमोन गो चैनल पर खास एंट्री मिलेगी।
 
होम क्रेडिट ने पेश किया मोबाइल प्रोटेक्शन ह्रश्वलान
नई दिल्ली। गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी होम क्रेडिट इंडिया ने ऐमट्रस्ट मोबाइल सॉल्यूशंस के साथ गठबंधन कर मोबाइल डिवाइस प्रोटेक्शन ह्रश्वलान लांच किया है जिसके तहत स्मार्टफोन की सुरक्षा का बीमा किया जायेगा। कंपनी ने आज यहां कहा कि इस ह्रश्वलान का चयन करने वालों के लिए नये स्मार्टफोन खरीदना और उनकी सुरक्षा करना सुविधाजनक एवं किफायती हो जाएगा।इसके तहत एक वर्ष तक शून्य प्रतिशत मूल्य ह्रास पर बीमा सेवा दी जायेगी।रिपेयर के मामले में निशुल्क पिकअप एवं ड्रॉप की सुविधा दी जायेगी।उसने कहा कि इस बीमा के तहत मोबाइल खोने, पानी में गिरने या चोरी होने की स्थिति में सुरक्षा मिलेगी।
 
मान ट्रक्स का टोटल ऑयल इंडिया से करार
नई दिल्ली। भारी व्यावसायिक वाहन बनाने वाली प्रमुख जर्मन कंपनी मान ट्रक्स एंड बस एजी की भारतीय इकाई ने देश में अपने वाहनों के लिए ब्रांडेड ल्युब्रिकेंट्स उपलब्ध कराने के लिए टोटल ऑयल इंडिया के साथ साझेदारी की है। मान ट्रक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने आज यहां बताया कि इस साझेदारी के तहत उसके वाहनों के लिए मान ब्रांडेड ल्युब्रिकेंट्स जैसे इंजन ऑयल, ट्रांसमिशन एवं एक्सल ऑयल उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। ये उत्पाद टोटल द्वारा मान के साथ मिलकर विकसित की गई है।
 
म.प्र. में उद्योगों के लिए 1.20 लाख एकड़ का लेंड बैंक
भोपाल। मध्यप्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिये एक लाख 20 हजार एकड़ का लेंड बैंक बनाया जा चुका है। इसमें से 15 हजार एकड़ जमीन आवंटन के लिये तैयार है।राज्य में 2000 करोड़ रुपये की लागत से 10 नये औद्योगिक क्षेत्रों का विकास किया जा रहा है।आधिकारिक जानकारी के अनुसार निवेश करने वालों को जमीन का आवंटन करने के लिये प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है।
 
एडीबी ने घटाया भारत का विकास अनुमान
मनीला त्न एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने नोटबंदी तथा कमजोर निवेश के मद्देनजर वर्ष 2016 के लिए भारत का विकास अनुमान 7.4 प्रतिशत से घटाकर सात प्रतिशत कर दिया है। पूर्व में जारी एशियाई विकास परिदृश्य, 2016 के आज जारी अपडेट में उसने कहा, कमजोर निवेश, देश के कृषि क्षेत्र में आयी सुस्ती तथा बड़े नोटों पर सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाये जाने के बाद नकदी की कमी के कारण भारत के लिए विकास अनुमान 7.4 प्रतिशत से घटाकर सात प्रतिशत किया गया है।
 
विदेशी मुद्रा भंडार 19 सह्रश्वताह के निचले स्तर पर
मुंबई त्न देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार चौथे सह्रश्वताह गिरते हुये 02 दिसंबर को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 19 सह्रश्वताह के निचले स्तर 363.87 अरब डॉलर पर आ गया। आलोच्य सह्रश्वताह में इसमें 1.43 अरब डॉलर की गिरावट देखी गयी। विदेशी मुद्रा भंडार का इससे कम स्तर इस साल 22 जुलाई को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में दर्ज किया गया था जब यह 362. 69 अरब डॉलर पर रहा था। गत 25 नवंबर को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में यह 19.38 करोड़ डॉलर घटकर 365.31 अरब डॉलर पर था। रिजर्व बैंक द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, 02 दिसंबर को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 95.79 करोड़ डॉलर की गिरावट देखी गयी तथा सह्रश्वताहांत पर यह 340.13 अरब डॉलर पर रह गया। स्वर्ण भंडार में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गयी। यह 47.79 करोड़ डॉलर घटकर 19.98 अरब डॉलर रह गया। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 28 लाख डॉलर बढक़र 2.32 अरब डॉलर तथा विशेष आहरण अधिकार 17 लाख डॉलर बढक़र 1.44 अरब डॉलर पर पहुँच गया।
 
मिस्त्री ने चयन समिति को गुमराह किया था : टाटा
मुंबई त्न टाटा समूह और समूह के अपदस्थ अध्यक्ष साइरस मिस्त्री के बीच आरोप-प्रत्यारोप में टाटा समूह ने आज कहा है कि श्री मिस्त्री ने वर्ष 2011 में इस पद के लिए चयन के दौरान चयन समिति को गुमराह किया था। समूह ने आज जारी विज्ञह्रिश्वत में कहा है Þश्री साइरस मिस्त्री ने वर्ष 2011 में चयन के दौरान टाटा समूह के बारे में अपनी योजनाएँ बताते हुये बढ़चढ़ कर बातें कीं और टाटा समूह के प्रबंधन के लिए विस्तृत प्रबंधन ढाँचे के संकेत दिये। उनके चयन में इन बयानों और दिखायी गयी प्रतिबद्धताओं की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही। चार साल तक पद पर रहने के बाद भी उन्होंने इसमें से किसी भी योजना या प्रबंधन ढाँचे को मूर्त रूप नहीं दिया। स्पष्टत:, हमारी राय में, श्री मिस्त्री ने चयन प्रक्रिया में चयन समिति को गुमराह किया।Þ
 
ई-लेनेदेन में धोखाधड़ी के मामले 73 फीसदी बढ़े
वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान ई-लेनदेन से जुड़े साइबर अपराधों के मामले में 73.24 प्रतिशत की बढोतरी दर्ज की गयी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2015-16 में ई-लेनदेन में धोखाधड़ी के 16,458 मामले सामने आये, जबकि वित्त वर्ष 2013-14 में 9,500 मामले सामने आये थे। हालांकि ई-लेनदेन में धोखाधड़ी में फंसी संपत्ति में मामूली 1.28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। आलोच्य वित्त वर्ष में 79 करोड़ रुपये ई-लेनदेन में धोखाधड़ी में फंसी जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 78 करोड़ रुपये रहा था।
 
एशियन हैंडीक्राफ्ट्स कंपनी के एमडी मल्होत्रा सम्मानित
हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित स्टेट लेवल अवार्ड डिस्ट्रीब्यूशन अवार्ड समारोह कार्यक्रम गुरूग्राम, उद्योग विहार स्थित वाणिज्य निकुंज में संपन्न हुआ। यह अवार्ड हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा एशियन हैंडीक्राफ्ट्स कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर राज कुमार मल्होत्रा सहित अनेक उद्यमियों और निर्यातकों में सम्मानित स्टालवल्ट क्रियेशन,स्टीला इड्रास्टीज,ओरियन्ट क्राफ्ट,ई.के रबड. कंपनी को प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री, ने उद्यमियों और निर्यातकों से आग्रह किया कि ‘उनकी आवश्यकताओं के अनुसार बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें रोजगार दिलाने हेतु राज्य सरकार इसके लिए बुनियादी ढांचे प्रदान करेगा और ऐसे युवाओं को प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र देना होगा। मल्होत्रा पिछले चार दशक से से एक्सपोर्ट व्यवसाय से जुड़े हुए है और एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट्स और इंडिया एक्सपोमार्ट के चेयर मैन भी रह चुके है ।
 
कैशलैश ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने का निर्णय
जैसेकि डेबिट, क्रेडिट विशेषत: रुपे कार्ड और अन्य डिजिटल भुगतानों के माध्यम से राज्य में कारोबार करने में आसानी लाने के लिए कैशलैश ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। वित्त मंत्रीन ने बताया कि स्टेट बैंक आफ इंडिया ने राज्य सरकार के विभागों में पीओएस मशीन की सुविधा नि:शुल्क मुहैया करवाने के लिए अपनी सहमति दे दी है।
 
अडाणी का आस्ट्रेलिया परियोजना में विदेशी कामगार नहीं लाने का वादा
भारतीय कंपनी अडाणी समूह ने क्वींसलैंड राज्य में अपनी वृहद खनन परियोजना के लिए ऑस्ट्रेलिया के 457 श्रेणी के वर्क वीजा पर किसी विदेशी कुशल कामगार को नहीं लाने का वादा किया है। ऑस्ट्रेलियन एसोसिऐट प्रेस की रपट के मुताबिक, क्वींसलैंड के प्रीमियर (मुख्यमंत्री के समकक्ष) एनेस्तेसिया पालासजुक ने मंगलवार को अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने टाउंसविले में मुलाकात की, जहां इस परियोजना का क्षेत्रीय मुख्यालय है।