Breaking News
पार्क ह्रश्वलाजा जीरकपुर में अदिरा ईवेंट्स का ‘ट्राइसिटी का करवा चौथ बैश’ संपन्न  |  भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा  |  भाजपा की सरकार होते हुए भी कालका ने विपक्ष जैसा शासनकाल सहन किया : प्रदीप चौधरी  |  भाजपा और कांग्रेस में दल बदल करवाने में लगी हुई है होड़ : योगेश्वर शर्मा  |  कांग्रेस ही भारत को न.1 बना सकती है : जैन  |  उनकी सरकार ने कमीशन एजेंटों, बिचोलियों और दलालों की खत्म करने की दिशा में काम किया है: मनोहर लाल बिचोलिये कैंसर के समान घातक है  |  जोनल यूथ फेस्ट में विद्यार्थियों की धूम, लगी पुरस्कारों की झड़ी  |  अलीपुर के पूर्व सरपंच जेजेपी में शामिल, कांग्रेस के गुरविंद्र भी आए  |  

स्वास्थ्य

सीलन और रिसाव के कारण स्वास्थ्य संबंधी जोखिम : डॉ संजय बहादुर
लुधिायाना आपके परिवार में सांस लेने में घरघराहट और खांसी की शिकायतें उठ रही हैं? वास्तव में, त्वचा पर चकत्ते, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस आदि समस्याएं हमारे देश में बच्चों से लेकर बड़ों तक में आम हो रही हैं। हो सकता है कि इस सीजन के मद्देनजर इसके लिए आप प्रदूषण और मौसम को दोष दे रहे हों लेकिन वास्तविक अपराधी आपके घर की सीलन और नमी भी हो सकती है!
 
सांसद चोपड़ा के स्वास्थ्य को लेकर हवन यज्ञ
सलालखात्न करनाल से सांसद अश्विनी चौपड़ा के अस्वस्थ होने के बारे में पता चलने के बाद हलके में उनके अच्छे स्वास्थ्य को लेकर प्रार्थनाएं व हवन यज्ञ किए जा रहा हैं।
 
गुरुग्राम यूनिविर्सिटी में मनाया गया ओरल हाइजिन मंथ
गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में ओरल हाइजिन मंथ के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विशेष अतिथि के तौर पर डेंटिस्ट डॉ. रिचा वत्स पहुंची। जिन्होंने कार्यक्रम में मुंह व दांतों को साफ व सेहतमंद रखने के कई टिह्रश्वस दिए। दरअसल, मुंह व दांतो को साफ रखकर रोगों को दूर करना ओरल हाइजीन कहलाता है।
 
गांव धनकोट में 8 करोड़ की लागत से बन रही है होम्योपैथिक डिस्पेंसरी परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन
गुरुग्राम हरियाणा के लोक निर्माण, वन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज गांव धनकोट मे 8 करोड़ रूपये से अधिक लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। लोक निर्माण मंत्री ने शुक्रवार को गांव धनकोट में होम्योपैथिक डिस्पेंसरी का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग जाति के लिए बनाए जाने वाले एक-एक कम्युनिटी सेंटर की आधारशिला रखी। लोक निर्माण मंत्री ने फरूखनगर तक जाने वाली लगभग 5.50 किलोमीटर लंबी सडक़ के सुधारीकरण कार्य का अपने कर कमलों से शुभारंभ किया। इस सडक़ के निर्माण कार्य पर लगभग 750 लाख की राशि खर्च की जाएगी।
 
शिकायत के बावजूद गुरूद्वारे के पास फिर से लगे गंदगी के ढेर
समालखात्नमॉडल टाउन स्थित प्रमुख धार्मिक स्थल गुरूद्वारा नानक साहिब के पास लगी गंदगी के ढेर श्रद्धालुओं को रोषित कर रहे हैं। इसको लेकर पहले भी शिकायत देने के बावजूद भी कोई ठोस कार्रवाई नगरपालिका द्वारा नहीं की गई।
 
अवशेष को जलाने से होने वाले दुषपरिणामों के बारे में और अधिक जागरूक करे
पानीपत गांव बडौली में कृषि एवं कल्याण विभाग व सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के संयुक्त तत्वावधान में फसल अवशेष प्रबंधन पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी देवेन्द्र कुमार ने कहा कि कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था का आधार ही नही किसानों और मजदूरों के रोजगार का माध्यम भी है। यदि कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक को अपनाया जाए तो इसे प्रदूषण रहित लाभकारी कृषि भी बनाया जा सकता है। इसलिए ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े सभी विभाग गांव-गांव जाकर लोगों को कृषि अवशेष को जलाने से होने वाले दुषपरिणामों के बारे में और अधिक जागरूक करें।
 
कैंसर : डर से छुटकारा पाना पहली जरूरत होती है : बिंदू कपूर
नई दिल्ली राजधानी दिल्ली के एक प्रतिष्ठित महिला क्लब, ‘जिंदगी दिल्ली’ ने विश्व के सबसे बड़े और सबसे पुराने फैलोशिप संगठनरा उंड टेबल इंडिया और लेडीज सर्कल इंडिया के सहयोग से, कैंसर की जंग जीत चुके लोगों के लिए दिल्ली में पहली बार एक रैड कार्पेट ईवेंट का आयोजन किया। राज्यसभा सदस्य अमर सिंह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।
 
जिला उपायुक्त के मार्ग दर्शन में यूथ रेडक्रास कैंप का आयोजन
गुरुग्राम हरियाणा राज्य रेडक्रास सोसायटी चण्डीगढ एंव जिला रैडक्रास शाखा गुरूग्राम के सयुक्त तत्वाधान में जिला उपायुक्त विनय प्रताप सिंह के मार्ग दर्शन में 5 द्विवसीय यूथ रेडक्रास कैम्प का आयोजन राजकीय कन्या महॉ विधालय, सैक्टर-14 में शुरू किया गया।
 
कैंसर को हरा चुके लोगों के लिऐं रेड कार्पेट ईवेंट
नई दिल्ली राजधानी दिल्ली के एक प्रतिष्ठित महिला क्लब, ‘जिंदगी दिल्ली’ ने विश्व के सबसे बड़े और सबसे पुराने फैलोशिप संगठन- राउंड टेबल इंडिया और लेडीज सर्कल इंडिया के सहयोग से, कैंसर की जंग जीत चुके लोगों के लिए दिल्ली में पहली बार एक रैड कार्पेट ईवेंट का आयोजन किया।
 
दिल्ली में प्रदूषण ने किया हाल-बेहाल पराली-आतिशबाजी से शहर बना गैस चैंबर
नई दिल्ली हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में जाने के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पूरी तरह गैस चैंबर बदल गया है। कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी तक पहुंच गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 337 दर्ज किया जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है और यह इस मौसम का सर्वोच्च सूचकांक है।
 
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तड़पते मरीज, डॉक्टर नहीं मौजूद
घरौंडा एक तरफ सरकार जनता को सुविधाएँ देने की ढिंढोरा पीटते नही थकती, वहीं घरौंडा का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजनीती का अड्डा बन जाने के कारण मरीजों को भगवान भरोसे छोड़ा जा रहा है। हॉल ही में पूरे दिन केंद्र में एक भी डॉक्टर न होने से अस्पताल में अफरा तफरी का माहौल रहा था।
 
कैंसर जैसी बीमारियों का छोटे शहरों में सस्ता इलाज
नई दिल्ली नीति आयोग ने जिला स्तरीय सरकारी अस्पतालों में कैंसर जैसी ‘नॉन कम्युनिकेबल’ बीमारियों का इलाज उपलब्ध करने के लिए सार्वजनिक-निजी-भागीदारी (पीपीपी) मॉडल अपनाने का सुझाव दिया है। आयोग ने इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए दिशा-निर्देश और मॉडल कंसेसन एग्रीमेंट (एमसीए) जारी किए हैं।
 
निमोनिया व दिमागी बुखार से बचाव के लिए पीसीवी लांच किया गया
गुरूग्राम में सोमवार को निमोनिया व दिमागी बुखार से बचाव के लिए न्यूमोकोकल कॉन्जयूगेट वैक्सीन (पीसीवी) लांच किया गया। इस वैक्सीन की शुरूआत उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने लघु सचिवालय में आयोजित कार्यक्रम में आशावर्करोंए एएनएमए अभिभावकों की उपस्थिति में की। इस मौके पर एएनएम द्वारा नवजात शिशुओ को इस वैक्सीन की पहली डोज भी लगाई गई। कार्यक्रम में उपायुक्त ने पीसीवी वैक्सीन संबंधी संशय दूर करने के लिए बुकलेट का भी विमोचन किया गया। इस अवसर पर एएनएमए आशावर्करों व अभिभावकों के लिए वैक्सीन की जानकारी के लिए ट्रेनिंग सैशन भी रखा गया था।
 
हरियाणा और राजस्थान में बेटियों की संख्या बढ़ी
नई दिल्ली देश में इन दिनों महिलाओं और लड़कियों के साथ होने वाले यौन शोषण से जुड़ा मी टू कैंपेन सिर चढक़र बोल रहा हैं, इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान सफल रहा है इसके कारण ही हरियाणा एवं राजस्थान सहित कई राज्यों में लिंगानुपात बेहतर करने में मदद की है।
 
हमारा मुख्य मकसद मरीज लंबे समय तक स्वस्थ रहे : डॉ. नरेश
गुरुग्राम मेदांता देश का पहला ऐसा हॉस्पीटल्स बन गया है जहां मरीजों का ऐलोपैथिक के साथ अब आयुर्वैद से इलाज होगा। यह एक क्रांतिकारी अवधारणा है। भारत का पहला एनएबीएच से मान्यता प्राप्त आयुर्वेद अस्पताल है जो सूक्ष्म आयुर्वेद पर केंद्रित है और जहां आयुर्वेद आधुनिक दवाइयों का पूरक है।
 
200 से अधिक बच्चों और उनके अभिभावकों ने कराई दांतों की जांच
गुरुग्राम अन्य अंगों की तरह दांत भी हमारे शरीर के अभिन्न अंग हैं। इनकी देखभाल भी बहुत जरूरी है। अगर दांतों में किसी तरह की परेशानी होती है तो पूरे शरीर की क्रिया एक तरह से बाधित हो जाती है। इसलिए समय-समय पर दांतों की जांच एवं देखभाल की जानी चाहिए। टूथ बु्रश तो नियमित रूप से किया जाना चाहिए।
 
मेयर मधु आजाद ने किया पौधारोपण
गुरुग्रामत्नमेयर मधु आजाद ने वायु सेना स्टेशन गुरूग्राम में मंथन जनसेवा समिति हरियाणा के तत्वावधान में ‘पर्यावरण बचाओ-एक पौधा सब लगाओ अभियान-2018 के तहत एक दिन में इक्कीस सौ एक पौधे लगाने के कार्यक्रम का शुभारंभ शनिवार को किया।
 
किसानों ने धान के अवशेषों को आग के हवाले कर दिया
रिफाइनरी/घरौंडा़ फसल अवशेषों में कोई किसान आग न लगाए, इसके लिए प्रदेश सरकार भरसक प्रयास कर रहे है। लेकिन नियमों को ताक पर रख किसान फसल अवशेष जलाने से नहीं चूक रहे है। ऐसा ही एक नजारा शनिवार को गांव रजापुर के आस-पास दिखाई दिया, जहां किसानों ने धान के अवशेषों को आग के हवाले कर दिया।
 
डिप्रेशन, एंग्‍जाइटी और ओसीडी के इलाज के लिए माइंडफुल टीएमएस न्यूरोकेयर की क्रांतिकारी पद्धति-अब भारत मे
नई दिल्ली डप्रेशनके इलाज के लिए भारत की पहली सुपर स्पेशलाइज्ड न्यूरोकेयर सेंटर्स की श्रृंखला माइंडफुल टीएमएस न्यूरोकेयर को लॉन्‍च किया गया। इसे रंगसंस आल्‍थकेयर द्वारा पेश किया गया है जोकि एनआर ग्रुप का हिस्‍सा है और लोकप्रिय अगरबत्‍ती ब्रांड साइकल ह्रश्व‍योर अगरबत्‍तीज की मूल कंपनी है।
 
दिल्ली में दिखने लगा पंजाब में पराली जलाए जाने का असर पराली जलाने को लेकर किसान और पंजाब सरकार आमने-सामने
चंडीगढ़ पंजाब में पराली जलाने को लेकर किसान संगठन और पंजाब सरकार आमने-सामने आ गए हैं। पंजाब सरकार चाहती है कि किसान पराली न जलाएं। वे पराली से निपटने के दूसरे उपाय तलाश करें, लेकिन किसान सरकार की बात से इत्तेफाक नहीं रखते।