Breaking News
बिहार में बाढ़ का तांडव, 29 लोगों की जान गई  |  भारत का लंबा प्रयास हो रहा निष्प्रभावी अफगानिस्तान-अमेरिका ने शांति वार्ता से भारत को किया अलग  |  गुरुग्राम को हरा भरा और प्रदूषण मुक्त करना सभी की जिम्मेदारी : राव  |  दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा  |  पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल और उपायुक्त अमित खत्री सम्मानित  |  अशोक सांगवान की अध्यक्षता में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए बना कंट्रोल रूम  |  हुनरमंद युवा अपनी प्रतिभा के दम पर प्राप्त कर सकेगा रोजगार :बीरपंथी  |  बरसात के बाद जी.टी. रोड पर भरा पानी, राहगीर हुए परेशान  |  

स्वास्थ्य

अयुष्मान भारत योजना के तहत प्राइवेट अस्पतालों का भी होगा रजिस्ट्रेशन
गुरूग्राम में जल्द ही क्लीनिकल एस्टेबलिशमेंट एक्ट के तहत अस्पतालों का प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा, जिसमें रजिस्टे्रशन से पहले अस्पताल की साइट इंस्पेक्शन होगी। इस बारे में जानकारी उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने गुरुवारको अपने कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के लिए क्लीनिकल एस्टेबलिशमेंट एक्ट के तहत नियम बनाए गए हैं।
 
पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण का संकल्प लें : सुरेन्द्र दून
सोनीपत नगराधीश सुरेन्द्र दून ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण आज समय की जरूरत है। प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए और उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए। श्री दून गुरूवार को लघु सचिवालय मे पर्यावरण मित्र मण्डली द्वारा आयोजित नि:शुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।
 
राजकीय महिला महाविद्यालय में वृक्षों को राखी बांध किया पौधारोपण
फरीदाबाद राजकीय महिला महाविद्यालय, सेक्टर 16, फरीदाबाद के प्रागणं में लॉयस क्लब फरीदाबाद डेफोडिल के तत्वाधान में विभिन्न प्रकार के पौधों द्वारा पौधारोपण समारोह मनाया गया।
 
स्कूल में पौधरोपण, फर्श खोद कर पौधे लगा ट्री गार्ड भी लगाए
सराय ख्वाजा राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा में आज प्राचार्या श्रीमती नीलम कौशिक की अध्यक्षता में जूनियर रेड क्रॉस द्वारा स्कूल में पौधरोपण किया गया।
 
मंथन जन सेवा समिति ने चलाया ‘पर्यावरण को बचाओ एक पौधा सब लगाओ’ अभियान
गुरुग्राम मंथन जन सेवा समिति हरियाणा के तत्वावधान में पौधा रोपणअभियान आज दिनांक24/8/18 को शाम 4:00 बजे एयरफोर्ट स्टेशन ओल्ड दिल्ली रोड के सामने वाली रोड पर ग्रीन बेल्ट में किया गया । इस अभियान में मुख्य अतिथि ओम शांति मियाँवाली कलोनी सैन्टर की मुख्य प्रबंधक बीके सुमन ने अपने हाथों से पौधा रोपन कर लोगों को पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया तथा संस्था द्वारा चलाये जा रहे पौधा रोपण अभियान को पर्यावरण को स्वच्छ रखने केलिए बहुत अच्छा बताया । आरपी सिंह चौहान प्रदेश अध्यक्ष मंथन जन सेवा समिति हरियाणा ने बताया संस्था च्पर्यावरण बचाओ एक पौधा सब लगाओज् अभियान के तहत शहर में विभिन्न स्थानों पर पौधा रोपन कर रही तथा पौधो की देख-रेख कर रही हैं । संस्था दिल्ली रोड की ग्रीन बेल्ट की सफाई कराके अतुल कटारिया चौक से लेकर गऊशाला ग्राउंड तक पौधा रोपन किया जा रहा हैं ।संस्था इस रोड को एडोह्रश्वट कर ग्रीन बेल्ट में पौधा रोपण कर हरा-भरा किया जायेगा। आज के इस अभियान में एसपी शर्मा, सुरेश कुमार, राजेश शर्मा, उदयवीर, सुरेश यादव, बीके पवन, बीके किरण, बीके सरोज, बीके निर्मला इत्यादि मौजूद थे।
 
अब गांव भी स्वच्छता में हासिल कर सकेगा रैंकिंंग
घरौंडा शहरों के बाद अब गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। शहरों की तरह ग्राम पंचायतें भी स्वच्छता की रैकिंग हासिल कर देश व प्रदेश में अपनी पहचान बना सकेगी। स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर एडीसी निशांत कुमार यादव के दिशा-निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के प्रति जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है।
 
स्वच्छता पखवाड़े के तहत इंडियन ऑयल ने बांटे डस्टबीन
घरौंडात्नइंडियन ऑयल ने अपने स्वच्छता पखवाड़े के तहत ग्राम पंचायत शेखपुरा खालसा को डस्टबीन वितरित किए। कार्यक्रम में इंडियन बॉटलिंग ह्रश्वलांट करनाल के जीएम विशाल उडिय़ा ने मुख्यरूप से शिरकत की और ग्राम पंचायत को डस्टबीन वितरित करते हुए ग्रामीणों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।
 
नशे के खिलाफ चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने मिलाए हाथ
चंडीगढ़ नशे के खिलाफ पंजाब की जंग में हरियाणा और उत्तर भारत के अन्य राज्य भी शामिल हो गए है। ड्रग के दानव से निपटने के लिए हरियाणा की पहल पर सात राज्यों ने हाथ मिलाए हैं। नशा तस्करों का नेटवर्क तोडऩे के लिए हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राज-स्थान, दिल्ली और चंडीगढ़ साझा वार रूम बनाएंगे।
 
कीटजनित रोगों के खतरों से बचने के लिए बताया तरीक
कीट प्रबंधन पर दो दिनों के राष्ट्रीय सम्मेलन ’इंडियापेस्ट 2018’ में हिस्सा ले रहे कीट प्रबंधन पेशेवरों ने इस बात पर जोर दिया है कि देश में मलेरिया और डेंगू समेत बढ़ती कीटजनित या वेक्टर जनित बीमारियों पर काबू पाने के लिए अब भी रोकथाम, नियंत्रण और शिक्षा ही सबसे अच्छा उपाय है।
 
ईको ग्रीन कंपनी पर अरावली की पहाडियों में खुले में कूड़ा जलाने का आरोप
गुरुग्राम इको ग्रीन कंपनी के कर्मचारियों पर अरावली की पहाडियों में कूडा जलाने का आरोप लगा हैं ..जिसकी शिकायत आसपास के गांव वालों ने डीसी ऑफिस में की हैं साथ पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, नगर निगम, जीएमडीए और फोरेस्ट विभाग को भी भेजी हैं।
 
पौधरोपण में नजर आया महिला सशक्तिकरण का प्रभाव
गुरुग्राम महिलाएं सामाजिक जिम्मेदारी निभाने में भी अब किसी से पीछे नहीं हैं। पौधारोपण जैसे सामाजिक कार्यों में सक्रियता से अपनी जिम्मेदारी निभाना महिला सशक्तिकरण का प्रभाव कहा जा सकता है।
 
ग्रीन गुरुग्राम के लिए पौधागिरी अभियान में सहयोग दें: उपायुक्त
गुरुग्राम जिला में चल रहे पौधागिरी अभियान को लेकर आज उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने जिला के निजी स्कूलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके उन्हें गुरुग्राम को च्ग्रीन गुरुग्रामज् बनाने के लिए पौधारोपण करवाने का आहवान किया।
 
पीडि़त बच्चों ने दिया कैंसर से बचने का संदेश
नई दिल्ली 1.3 अरब से अधिक आबादी वाले देश में, कैंसर के हर साल कई नए मामले सामने आते हैं। धीरे- धीरे कैंसर से पीडि़त लोगों के आंकड़ों में माताओं और बच्चों की संख्याएं बढ़ती ही जा रही है। माताओं और बच्चों में कैंसर जैसे गंभीर रोग के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से उत्तर भारत के एक अग्रणी हेल्थकेयर नेटवर्क मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, पटपडग़ंज ने आज दिल्ली में ‘तरंग’ नामक बेहतरीन पहल का आयोजन किया। कार्यक्रम का आयोजन कार्तियायानी सामाजिक सांस्कृतिक परिसर, मयूर विहार में किया गया था।
 
तीन दिन से फैली राख के कारण लग रहा है जाम
बादशाहपुर सोहना रोड पर वाटिका चौक पर तीन दिन पहले राख से भरा ट्रक खाली करने से चौक पर बुरा हाल है। बरसात होने के बाद इसमें बुरी तरह से कीचड़ मच गई है। इसकी वजह से पूरे सोहना रोड पर जाम लग रहा है। प्रशासन इस कदर लापरवाह है कि कांवड़ लेकर आने वाले भक्त भी इसी में ही निकलकर गए। पर कोई इस तरफ ध्यान नही दे रहा है। जाम की वजह से लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
 
कूड़ा उठान की समस्या के चलते स्थानीय निवासी खासे परेशान
गुरुग्रामत्नडीएलएफ फेज एक, सेक्टर 27 व 28 में कूड़ा उठान की समस्या के चलते स्थानीय निवासी खासे परेशान है। जब से इकोग्रीन कंपनी ने कूड़ा उठाने का काम शुरू किया है, लोग पूरी तरह से तंग है। 3-3 दिन तक कूड़ा उठाने वाला लोगों के दरवाजे पर नहीं आता।
 
आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन का शुभारंभ जल्द
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सरकारी अस्पतालों के पात्र लाभपात्रों को कैशलैस और पेपरलैस स्वास्थ्य उपचार सुविधा प्रदान करने के लिए 15 अगस्त, 2018 को आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन का शुभारंभ करने का निर्णय लिया है।
 
कैंसर से रहें सावधान
देश भर में 27 फीसदी महिलाएं कैंसर से पीडि़त हैं, जिसमें स्तन कैंसर सबसे आम है। कैंसर से पीडि़त इन रोगियों में से लगभग 70 प्रतिशत महिलाओं को कीमोथेरेपी दी जाती है पर उनमें से कई को लाभ नहीं मिला। वहीं एक अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार स्तन कैंसर से पीडि़त जिन महिलाओं को कीमोथेरेपी देने की सिफारिश की जाती है उनमें से 50 से 60 प्रतिशत महिलाओं को कीमोथेरेपी की आवश्यकता नहीं है और उन्हें हार्मोनल थेरेपी के जरिये ही ठीक किया जा सकता है जो कि एक टैबलेट मात्र है।
 
लघु सचिवालय परिसर में उपायुक्त ने किया पौधा रोपण
पानीपतत्नउपायुक्त सुमेधा कटारिया ने मंगलवार को लघु सचिवालय परिसर में पौधारोपण किया और इस कार्य के लिए राजाखेड़ी स्थित राजकीय स्कूल के जेबीटी अध्यापक बोधराज की प्रशंसा भी की, जिन्होंने पौधारोपण अभियान को आगे बढाने के लिए लोगों को जागरूक करने का भरसक प्रयास किया है और हस्ताक्षर 12 हजार अभियान चलाया।
 
पौधागिरी अभियान : निशुल्क वितरित किए 50 लाख पौधे
पंचकूला हरियाणा की खटटर सरकार ने प्रदेश में पौधागिरी अभियान के तहत स्कूलों व एनजीओ के माध्यम से 50 लाख पौधे निशुल्क वितरित किए है। पौधागिरी अभियान की शुरूआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने गत दिनों गुरुग्राम से की थी।
 
बाल उद्यान कार्यालय में चलाया गया पौधारोपण अभियान
गुरुग्रामत्न महिला एवं बाल विकास विभाग गुरुग्राम द्वारा आज बाल उद्यान कार्यालय में पौधारोपण अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत आज आंगनवाड़ी वर्करों ने पौधारोपण किया और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।