अन्तरराष्ट्रीय

भारत नहीं डाल रहा सीपीईसी में बाधा : किंग
पेइचिंग फर्जी दावों पर पाकिस्तान को अपने सदाबहार दोस्त चीन का भी साथ नहीं मिल रहा है। पाक के सैन्य जनरल ने आरोप लगाया कि भारत ने चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) में बाधा डालने के लिए 50 करोड़ डॉलर से एक खुफिया सेल बनाया है।
 
नासा का नक्शा बताएगा 20 सालों में कितनी बदली पृथ्वी
वाशिंगटन पृथ्वी पर जीवन की निगरानी के 20 सालों के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा जारी एक नए नक्शे में महाद्वीपों और महासागरों के बेसिन (पानी से ढका समुद्र के नीचे का भाग) में हुए दीर्घकालिक परिवर्तन को दर्शाया गया है। नासा ने एक बयान में कहा कि विभिन्न तकनीकों के माध्यम से अंतरिक्ष से ली गई तस्वीरें वैज्ञानिकों को दुनिया भर में फसलों, वनों और मत्स्यपालन की निगरानी की सुविधा देती हैं।
 
किम का वजन दोबारा बढ़ा, चलने फिरने में भी हो रही परेशानी
सोलत्नउत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग- उन की सेहत खराब बताई जा रही है। खबर के मुताबिक उत्तर कोरिया ने बीते दो महीने में कोई भी बलिस्टिक मिसाइल लॉन्च नहीं किया है, जिसकी वजह से यह उसके नेता की सेहत को लेकर कयास लगाए जाने शुरू हो चुके हैं।
 
राजनीति से संन्यास लेंगे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
मास्को रूस की राजनीति में जल्द एक हैरान कर देने वाला मोड़ आ सकता है। देश के राष्ट्रपति और दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में से एक व्लादिमीर पुतिन अब राजनीति से संन्यास लेने के बारे में सोच रहे हैं। रूस में अगले साल चुनाव होने वाले हैं और संभवत: वह अगला चुनाव नहीं लड़ेंगे। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पुतिन अब काफी थक गए हैं और वह दोबारा चुनाव प्रचार जैसे थकाऊ काम में शामिल नहीं होना चाहते। इसलिए अब वह मार्च में होने जा रहे चुनावों से दूरी बनाने पर विचार कर रहे हैं।
 
बांग्लादेश ने चीन से रोहिंग्याओं की वापसी के लिए मांगी मदद
ढाका बांग्लादेश ने चीन से अनुरोध किया है कि वह सांप्रदायिक हिंसा के शिकार छह लाख रोहिंग्या लोगों को वापस लेने के लिए म्यांमार पर दबाव डाले। यह रोहिंग्या म्यांमार के हिंसा प्रभावित रखाइन राज्य से भागकर बांग्लादेश पहुंचे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि बांग्लादेश चाहता है कि चीन रोहिंग्याओं की वापसी की प्रक्रिया को गति देने के लिए म्यांमार पर दबाव डाले।
 
अमेरिकी विशेषज्ञ ने ओबीओआर के खिलाफ खड़े होने पर मोदी की तारीफ
वाशिंगटन अमेरिका के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वह दुनिया के एकमात्र ऐसे नेता हैं जो चीन के वन बेल्ट वन रोड परियोजना के खिलाफ आत्मविश्वास के साथ खडे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि अमेरिका जैसा देश भी चीन की इस परियोजना पर चुह्रश्वपी साधे हुए है।
 
अमेरिका को भारत में निवेश जारी रखना चाहिए : श्राइवर
वाशिंगटन एशियाई और प्रशांत सुरक्षा मामलों के सहायक रक्षा मंत्री के तौर पर नामित किए गए रान्डेल श्राइवर का कहना है कि अमेरिका को अपने रणनीतिक साझेदार भारत में निवेश करना जारी रखना चाहिए। उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंध इस समय इतिहास में अभी तक की सबसे मजबूत स्थिति में हैं। सीनेट आर्मड सर्विज कमेटी के समक्ष नियुक्ति की पुष्टि संबंधी सुनवाई के दौरान रान्डेल श्राइवर ने कहा कि पिछले एक दशक के दौरान दोनों देशों के बीच संबंध महत्वपूर्ण रूप से मजबूत हुए हैं। उन्होंने कहा, मैं भारत के साथ हमारे बढ़ते रक्षा सहयोग से उत्साहित हूं। मुझे लगता है कि हमें अपने प्राकृतिक रणनीतिक साझेदार भारत में निवेश करना जारी रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने 2016 में भारत को एक ‘महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार’ नामित किया है। इससे साबित होता है कि हम एक लंबी एवं व्यापक सामरिक साझेदारी का निर्माण कर रहे हैं और मैं आगे भी इसे विकसित करने के लिए काम करूंगा।
 
मसूद पर प्रस्ताव ब्लॉक करने में कोई अंतर्विरोध नहीं : चीन
बीजिंग चीन का कहना है कि संयुक्त राष्ट्र की तरफ से पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी नामित करने की भारत की मुहिम को ब्लॉक करने की उसकी नीति में कोई अंतर्विरोध नहीं है और ब्रिक्स घोषणा आतंकवादी समूहों के खिलाफ थी न कि व्यक्तियों के खिलाफ।
 
जापान और अमेरिका में नौसैन्य अभ्यास शुरू
टोक्यो जापान और अमेरिका ने उत्तर कोरिया को अपनी ताकत दिखाने के लिए संयुक्त नौसैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हाल की एशिया यात्रा में उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा का मुद्दा छाया रहा।
 
नेपाल ने चीनी कंपनी के साथ हाइड्रो प्रोजेक्ट डील की रद्द
काठमांडू नेपाल सरकार ने बुधी गंडाकी नदी पर बनाए जा रहे हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के चीनी कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर दिया है। नेपाल के उपप्रधानमंत्री कमल थापा ने हाल ही में ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अब ये कॉन्ट्रैक्ट किसी भारतीय कंपनी को मिल सकता है।
 
रूस का दावा आईएस की मदद कर रहा है अमेरिका
मास्को वियतनाम में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात के बाद रूस ने अमेरिका पर सनसनीखेज आरोप लगाया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को दावा किया कि अमेरिकी सुरक्षा बल रूस समर्थित सेनाओं के खिलाफ आईएस आतंकियों की मदद कर रहे हैं।
 
सैन्य सहयोग का फैसला अभूतपूर्व
वॉशिंगटन दुनिया के दो महान लोकतंत्रों के पास दुनिया की सबसे शानदार सेनाएं भी होनी चाहिए। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बीच सोमवार को हुई मुलाकात के बाद दोनों देशों ने यह अभूतपूर्व संकल्प लिया है। अमेरिका ने वैश्विक शक्ति के रूप में भारत के उभार का पहले भी समर्थन किया है, लेकिन इसके पहले कभी भी इतने साफ तौर पर सैन्य सहयोग को लेकर बातें नहीं कहीं।
 
इराक-ईरान सीमा पर, मौत का तांडव
इस्लामाबाद इराक-ईरान सीमा के पास कल रात आए जोरदार भूकंप के कारण जान-माल का भारी नुकसान हो गया। इस त्रासदी में जहां 328 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई वहीं सैंकड़ों लोग घायल हो गए । पिछले कुछ सालों में ऐसे कई भूकंप आए हैं जिनके कारण जान माल का नुकसान हुआ है। जानते हैं कुछ ऐसे ही भूकंम्पों का बारे में जो मौत का तांडव व तबाही मचा गए।2017 में मेक्सिको पर भूकंप कहर बनकर टूटा।
 
पीएम मोदी ने की ट्रंप से मुलाकात
मनीला आसियान शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज द्विपक्षीय वार्ता की और इस दौरान उन्होंने रक्षा, सुरक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों के बीच सामरिक महत्व के भारत-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला और समावेशी रखने के लिए चतुर्भुज गठबंधन को आकार देने के उद्देश्य से कल हुई बैठक के बाद दोनों नेताओं के बीच आज फिलीपीन की राजधानी में यह बैठक हुई।
 
रूस से लडऩे साइबर हथियार क्षमता बढ़ाएगा नाटो
ब्रसेल्सत्न सैन्य अभियान के दौरान साइबर हथियार और कौशल का इस्तेमाल बढ़ाने पर गुरुवार को नाटो के देश सहमत हो गए हैं। सैन्य गठबंधन नाटो, रूस से लडऩे के लिए अन्य क्षमताएं भी विकसित करेगा। नाटो के प्रमुख जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने ब्रसेल्स में रक्षा मंत्रियों की एक बैठक में कहा कि यह बदलाव हाल के वर्षों में सुरक्षा के माहौल में आए परिवर्तन को ध्यान में रखकर किए जा रहे हैं। वर्ष2 014 में रूस द्वारा क्रीमिया पर कब्जा किये जाने के बाद पूर्वी हिस्से में तैनात गठबंधन सेना के लिए खतरा बढ़ गया है। उन्होंने कहा, परिवर्तित और नए सुरक्षा माहौल का जवाब देने के लिए अब हम नाटो मिशन और अभियान में साइबर हथियार एवं कौशल को शामिल कर रहे हैं। इनमें अब खतरे का जवाब देने के लिए साइबर सुरक्षा का इस्तेमाल किया जाएगा। नाटो मुख्यालय पर दो दिवसीय बैठक में उत्तर कोरिया परमाणु संकट पर भी चर्चा होगी।
 
सऊदी ने भारतीय कंपनी को दिया हाजियों के वेरिफिकेशन का ठेका
रियादत्न सऊदी अरब के हज और उमराह यात्रा पर आने वालों के बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन का ठेका भारतीय कंपनी को देने को लेकर पाकिस्तान की चिंताएं बढ़ गई हैं। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में इस संबंध में एक याचिका भी दायर कर दी गई है। यह याचिका नदीम- ए-शेख ने दायर की है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि भारतीय कंपनी को ठेका मिलने से पाकिस्तानियों का डेटा भारत के पास चला जाएगा, जो पाक की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। सऊदी प्रशासन ने 3 नवंबर से हज और उमराह आने वालों के लिए बायोमीट्रिक वेरिफिकेशव को अनिवार्य कर दिया है। इसका कॉन्ट्रैक्ट एतिमाद नाम की भारतीय कंपनी को दिया गया है, जो दुबई से संचालित होती है। याचिका में यह भी कहा गया है कि भारत, ईरान, मिस्र और बांग्लादेश अपने यात्रियों का बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन करवाने से पहले ही मना कर चुके हैं। इससे पहले पाकिस्तान की जमात-ए-इस्लामी पार्टी के प्रवक्ता मियां मकसूद अहमद ने कहा था कि सिर्फ पाकिस्तान ही ऐसा देश बचा है, जिसके नागरिकों के लिए बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन जरूरी है।
 
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एवं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेए-इन दक्षिण कोरिया के पियॉन्गटेक स्थित अमेरिकी सैन्य अधिष्ठापन शिविर हम्फ्रेस में सैनिकों के साथ भोजन करते हुए। दूसरी तस्वीर में दक्षिण सियोल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ प्रदर्शन करते लोग।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एवं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेए-इन दक्षिण कोरिया के पियॉन्गटेक स्थित अमेरिकी सैन्य अधिष्ठापन शिविर हम्फ्रेस में सैनिकों के साथ भोजन करते हुए। दूसरी तस्वीर में दक्षिण सियोल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ प्रदर्शन करते लोग।
 
सऊदी में भ्रष्टाचार निरोधी अभियान में गिरफ्तार लोगों पर चलेगा मुकदमा
मारियादत्नअटार्नी जनरल ने बताया कि भ्रष्टाचार निरोधी अभियान के तहत गिरफ्तार किए गए सऊदी अरब के दर्जनों हाई प्रोफाइल नेताओं और कारोबारियों पर मुकदमे चलाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि लोगों के खिलाफ बड़े पैमाने पर साक्ष्य जुटा लिए गए हैं और न्यायिक प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता के साथ चलाया जा रहा है।युवराज मोहम्मद बिन सलमान की अगुवाई वाले नवगठित भ्रष्टाचार निरोधी आयोग के सप्ताहांत में की गयी कार्रवाई में शहजादों, मंत्रियों और यहां तक कि अरबपति कारोबारी अलवलीद बिन तलाल को भी गिरफ्तार किया गया था। अटॉर्नी जनरल शेख सौद अल मोजेब ने एक बयान में कहा, ‘‘संदिग्ध लोग पूरी तरह कानूनी संसाधनों का इस्तेमाल कर सकेंगे और उनके खिलाफ समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से मुकदमा चलेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहले ही बड़े पैमाने पर साक्ष्य जुटा लिए गए हैं और विस्तृत पूछताछ की जा रही है।’’
 
भारत की सुनामी भविष्यवाणी से घबराया पाकिस्तान पूरे देश में जारी अलर्ट
इस्लामाबाद भारत में अक्सर तरह-तरह की भविष्यवाणियां होती रहती हैं, इनमें से कई तो सच हो जाती हैं और कई गलत साबित होती हैं। हालांकि, ज्योतिषों द्वारा की जाने वाली इन भविष्यवाणियों पर सरकार ध्यान नहीं देती लेकिन पाकिस्तान में ऐसी ही एक भविष्यवाणी ने कोहराम मचा दिया है।इसके बाद आलम यह है कि पाकिस्तानी आईएसआई और भूकंप पुनर्वास और पुनर्निर्माण प्राधिकरण इसे लेकर सतर्क हो गए हैं।
 
नॉर्थ कोरिया के 35 ग्रुप और लोगों को जापान करेगा फ्रीज : आबे
टोक्योत्ननॉर्थ कोरिया को काबू करने के लिए अमेरिका के साथ जापान भी कदम उठा रहा है। जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा है कि इस कड़ी में वो नॉर्थ कोरिया के 35 समूहों और लोगों को फ्रीज करेंगे।जापान दौरे पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ जारी साझा बयान में शिंजो आबे ने कहा है कि हम मंगलवार को फैसला करेंगे की उत्तर कोरिया के 35 समूहों और लोगों पर प्रतिबंध लगाया जाए। यह पेंगयोंग के मिसाइल डेवलपमेंट पर लगाम लगाने के लिए अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि यह समय नॉर्थ कोरिया से बात करने का नहीं बल्कि उस पर दबाव बनाने का है।वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रणनीतिक सहनशीलता का दौर खत्म हो गया है। कुछ लोग कहते हैं कि मेरी भाषण कला मजबूत है लेकिन आप देखें कि पिछले 25 सालों में कमजोर बातों से क्या हुआ। ट्रंप ने जापान के साथ मजबूत रिश्तों पर भी जोर दिया और कहा कि अमेरिका आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।