Breaking News
बिहार में बाढ़ का तांडव, 29 लोगों की जान गई  |  भारत का लंबा प्रयास हो रहा निष्प्रभावी अफगानिस्तान-अमेरिका ने शांति वार्ता से भारत को किया अलग  |  गुरुग्राम को हरा भरा और प्रदूषण मुक्त करना सभी की जिम्मेदारी : राव  |  दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा  |  पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल और उपायुक्त अमित खत्री सम्मानित  |  अशोक सांगवान की अध्यक्षता में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए बना कंट्रोल रूम  |  हुनरमंद युवा अपनी प्रतिभा के दम पर प्राप्त कर सकेगा रोजगार :बीरपंथी  |  बरसात के बाद जी.टी. रोड पर भरा पानी, राहगीर हुए परेशान  |  

स्वास्थ्य

मील का पत्थर साबित होगा श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज कहा कि विश्व में अपनी तरह का पहला श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र लोगों को वैकल्पिक चिकित्सा एवं शिक्षा प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होगा, जिससे रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।
 
दूध की गुणवत्ता के लिए पशु चिकित्सक ले सकेंगे सैंपल
चंडीगढ़ हरियाणा में दूध की गुणवत्ता को बेहतर बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पशु चिकित्सकों को भी दूध का सैंपल लेकर लैब में जांच के लिए भेजने का अधिकार देने के अनुरोध को स्वीकार किया है।
 
रामदेव ने पढ़ाया योग का पाठ ज्ञानानंद बनाएंगे संस्कारवान
चंडीगढ़ हरियाणा की वर्तमान भाजपा सरकार योग गुरू रामदेव के प्रयासों से प्रदेश के कितने लोगों को योग की आदत डालने में कामयाब हो सकी है यह तो पता नहीं लेकिन अब सरकार ने प्रदेश के जनप्रतिनिधियों को संस्कारवान बनाने का बीड़ा उठा लिया है।
 
डॉक्टर प्रताप सी रेड्डी लॉयस हूयूमैनटेरियन अवार्ड से सम्मानित
नई दिल्लीत्नअपोलो हॉस्पिटल के संस्थापक डॉक्टर प्रताप सी रेड्डी की आज एक कार्यक्रम में लॉयस हूयूमैनटेरियन अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह सम्मान विश्व स्तर की स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सुविधाओं को लाखों लोगों तक पहुंचाने और इन्हें किफायती बनाने के लिए प्रदान किया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने उन्हें इस अवार्ड से सम्मनित किया। उल्लेखनीय है कि पद्म भूषण विभूषण से भी सम्मनित किया गया है। श्री रे्डडी ने इस अवसर पर कहा कि मेरी उन कोशिशों को और उन कदमों को मान्यता देने जैसा है जो मैं देश के सभी लोगों के लिए गुणवतापपूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुलभ बनाने की दिशा में उठाए हैं। हमारा नजरिया यही है कि कि स्वास्थ्य सेवा के लिहाज से देश पूरी दुनिया में पहचाया जाए। मैं इस पुरस्कार के लिए लॉयस क्लब इंटरनेशनल का शुक्रिया अदा करता हूं। उम्मीद है कि यह मान्यता दूसरों को भी मानवीय कार्य करने के लिए प्रेरित करेगी। अपोलो और अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा किए गए काम से भारतीय स्वास्थ्य देशभाल को मजबूती मिली है। इस अवसर पर लॉयस अपोलो है्ल्थकेयर पार्टनरशिप को लॉच किया गया।
 
मुख्यमंत्री ने किया सबसे बड़ा एंटी ड्रग अभियान लॉन्च
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कप्तान अमरिंदर सिंह ने आज संयुक्त कार्य समिति (जेएसी) द्वारा आयोजित होटल समारोह में विश्व ताज, सेक -17 चंडीगढ़ में आयोजित एक समारोह में विश्व का सबसे बड़ा एंटी ड्रग अभियान शुरू किया। श्री। ब्रह्म मोहिंद्रा, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री; एस साधु सिंह धर्मशाला, एससी और बीसी के कल्याण मंत्री; श राणा सोढ़ी, खेल और युवा मामलों के मंत्री श्रीमती आशा कुमारी, कांग्रेस प्रभारी इत्यादि इस अवसर पर सम्मान के अतिथि थे। श्री। जेएसी के चेयरमैन अश्वनी सेखारी ने समारोह की अध्यक्षता की जबकि डॉ अंशु कटारिया, प्रवक्ता जेएसी और बी।
 
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन आईएमए धिक्कार दिवस
आईएमए के ‘‘कॉल फोर एक्षन‘‘ के आह्वान पर आज देश भर के डॉक्टरों ने अपनी एकता का परिचय देते हुए इस आह्वान को षत प्रतिशत सफल बनाया। डाक्टरों के इस आह्वान पर देष भर में इमरजेंसी चिकित्सा सेवाओं को छोडक़र बाकी सभी चिकित्सा सेवाएं (गैर आपाकालीन सेवाएं) बंद रखी जिसके कारण देष के लगभग सभी प्रमुख राज्यों में विशेष रूप से टियर 2, 3, 4 शहरों और कस्बों में गैर-आपातकालीन रही जिसके कारण मरीजों की चिकित्सा सेवा प्रभावित हुई।
 
रोटरी क्लब ऑफ गुडग़ांव ने किया नि:शुल्क शिविर
गुरुग्राम रोटरी क्लब ऑफ गुडग़ांव साऊथ सिटी ने सेक्टर-14 आर डब्ल्यू के सहयोग से सेक्टर-14 के कम्यूनिटी सेंटर में मैमोग्राफी (स्तन कैंसर) के कैम्प का नि:शुल्क शिविर आयोजन किया गया। जिसमें 45 महिलाओं का सम्पूर्ण चैकअप किया गया।कैम्प का शुभारम्भ मुख्य अतिथि डा. पुष्पा सेठी के द्वारा किया गया।
 
अभियान: सभी 35 वार्डों में होगा पौधारोपण
गुरुग्राम नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शुरू किए जा रहे वृह्द पौधारोपण अभियान की शुरूआत रविवार 29 जुलाई को प्रात: 7 बजे सैक्टर-15 पार्ट-1 स्थित झाड़सा बांध से की जाएगी। अभियान का शुभारंभ हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह बांध पर पौधारोपण करके करेंगे।
 
सोनीपत को हरा-भरा बनाने के लिए 3 लाख 84 हजार पौधे लगाये जायेंगे : उपायुक्त विनय सिंह
सोनीपत पर्यावरण संरक्षण तथा सोनीपत को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से जिले में इस वर्ष 3 लाख 8 4 हजार पौधे लगाये जायेंगे। यह कहना है उपायुक्त विनय सिंह का। उन्होंने कहा कि इस बार स्कूली विद्यार्थियों को पौधारोपण अभियान के साथ विशेष रूप से जोड़ा जा रहा है, जिसके अंतर्गत 1 लाख 44 हजार विद्यार्थियों को पौधों का वितरण किया जाएगा।
 
गुरुग्राम के मेदांता-द मैडिसिटी को शो कॉज नोटिस जारी
गुरुग्राम पीसी-पीएनडीटी एक्ट के तहत जिला अप्रोप्रिएट अथोरिटी द्वारा गुरुग्राम के मेदांता-द मैडिसिटी को शो कॉज नोटिस जारी किया गया है। मेदांता पर आरोप है कि इस अस्पताल में इको कार्डियोलॉजी करने वाला चिकित्सक बिना रजिस्ट्रेशन के इको कार्डियोलॉजी मशीन का संचालन कर रहा है तथा उसकी रिपोर्ट भी दे रहा है। पीसी पीएनडीटी एक्ट प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए गठित जिला एडवाईजरी कमेटी की बैठक में यह जानकारी दी गई।
 
एचआईवी पीडि़त दंपति को भर्ती न करने पर स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जांच के आदेश
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हाल ही में पीजीआईएमएस में एचआईवी पीडि़त दपति को भर्ती न करने पर उन्होंने जांच करने के आदेश दिए हैं और इस मामले में एक जांच टीम भेजी जाएगी, जो इस मामले का अध्ययन करेगी।
 
आयोडीन की कमी बन सकती है इंफलिर्टी का कारण
चंडीगढ़ हमारे शरीर में आयोडीन एक महत्वपूर्ण माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स है, जो थायरॉइड हार्मोन के निर्माण के लिए आवश्यक है। आयोडीन डिफेशियंसी, आयोडीन तत्व की कमी है, यह हमारी डाइट का एक आवश्यक पोषण तत्व है। आयोडीन की कमी से हाइपो थायरॉइडिज्म हो जाता है।
 
पुदीने और पुदीने के तेल फायदे
पुदीना हमारे भोजन औरस्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण घटक हैं। पूतिहा कटुरुषंश्च रोचनो दीपनो लघु:। यह कटु ,उष्ण लघु और तीक्ष्ण होता हैं।इसे कॉमन मार्जोराम कहते हैं।इसमें ओलियम मार्जोररेनि नमक उडऩशील तेल होता हैं।तेल में टर्पिन नामकतत्व और एक तिक्त पदार्थ होता हैं। पुदीने के तेल का मुख्य घटक मेन्थोल है। इसका उपयोग खाद्य पदार्थों, दवा के रूप में और पेय पदार्थों में फ्लेवरिंग के रूप में तथा साबनु और सौदं र्य पस्र ाधनो ं म ें एक खश्ु ाब ू के रूप म ें होता ह।ै पदु ीन े के तेल को पानी में मिलाकर चेहरे पर कुछ देर और नियमित लगाने से मुंहासे ठीक हो जाएंगे और चेहरे पर चमक भी आएगी।
 
हॉस्पिटल, जिम्मेदार नागरिकों ने बचाई कश्मीरी बच्ची की जान
नई दिल्ली समारोह का शुभारंभ चिकित्सा जगत की आधुनिक तकनीकों, सोशल मीडिया और डॉक्टरों की मदद के कारण कश्मीर के बांदीपुर जि़ले से आई दस वर्षीय बच्ची को इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स में नया जीवन मिला है। दुर्लभ यकृत रोग से पीडि़त फातिमा को लिवर ट्रांसह्रश्वलान्ट की ज़रूरत थी, इंटरनेट पर मौजूद शुभचिंतकों तथा अस्पताल से मिले सहयोग के कारण यह सर्जरी सफलतापूर्वक हो पाई है।
 
आदर्श पब्लिक स्मार्ट स्कूल में मनाया गया ‘आम दिवस’
चंडीगढ़ > आदर्श पब्लिक स्मार्ट स्कूल (एपीएस2 0) सेक्टर 20, चंडीगढ़ में आज की सुबह रसदार और मिठास लिये हुई थी। मौका था ‘आम दिवस’ के उत्सव का। बच्चों ने स्कूल परिसर में आम दिवस समारोह का आनंद लिया और पीले रंग का जश्न मनाया। स्कूल में सभी बच्चे इस मौके पर पीले रंग के वस्त्र पहन कर पहुंचे थे। यह अवसर था पीले रंग का महत्व बताने और पीले व रसीले आमों की विभिन्न किस्मों के स्वाद का आनंद लेने का। छात्रों ने आमों का न सिर्फ आनंद लिया, बल्कि इसकी पौष्टिकता के बारे में भी जाना। उन्हें यह भी बताया गया कि आम फलों का राजा है। प्रिंसीपल सुनीता ठाकुर ने मस्ती के साथ सीखने की विधि को बढ़ावा देने के लिए सभी माता-पिताओं और शिक्षकों के प्रयासों की सराहना की।
 
एसएमडी स्कूल में मनाया गया ग्रीन डे
पंचकूला। एसएमडी लिटिल चैम्प स्मार्ट स्कूल, सेक्टर-2, पंचकूला के छात्रों ने ‘ग्रीन कलर डे’ मनाया। शिक्षक और छात्र हरे रंग की पोशाकों में स्कूल आये थे और सभी अपने अपने लंच बॉक्स में हरी सब्जियां या हरे रंग की खाने की चीजें लाये थे। बच्चों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से हरे रंग से परिचित कराया गया। हरी रंग की वस्तुओं को ‘देखो और बताओ’ नामक एक गतिविधि भी आयोजित की गयी। प्रिंसिपल सुश्री दीपिका ने हरे रंग की विशेषताओं पर प्रकाश डाला और राष्ट्रीय ध्वज, ट्रेफिक लाइट आदि में इसका महत्व बताया। निदेशक नरेश गुप्ता ने संदेश सुनाया कि हमें अपनी पृथ्वी को बचाने के लिए ‘गो ग्रीन’ का सिद्धांत अपनाना चाहिए।
 
अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस : रामबिलास शर्मा ने गुरुग्राम में की बतौर मुख्य अतिथि शिरकत
गुरुग्राम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज जिला स्तरीय कार्यक्रम गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल खेल परिसर के चौधरी सुरेन्द्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट ग्राऊंड में आयोजित किया गया जिसमें हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।
 
राज्य सरकार व्यायाम की पद्धति को देगी विस्तार : बनवारी लाल
चंडीगढ़ हरियााणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्य मंत्री डॉ0 बनवारी लाल ने कहा कि राज्य सरकार व्यायाम की पद्धति को विस्तार देगी और निरंतर अभ्यास व योग करने से हर व्यक्ति को स्वस्थ रखने में लाभ होगा।डॉ0 बनवारी लाल आज कैथल में चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिला स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की पहचान है।
 
चड़ीगढ़ में स्मृति ईरानी ने किया योग
चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भारत सहित विश्वभर में बड़े धूमधाम से मनाया गया। चंडीगढ़ में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऐसा आय़ोजन किया। मंत्रियों, सांसदों और नेताओं सहित कई लोगों ने इसमे बढ़- चढक़र हिस्सा लिया। चंडीगढ़ के सरकारी कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुईं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मंच से नीचे आकर जमीन पर लगे मैट पर योग करती दिखी। हालांकि चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर मंच पर मौजूद थीं और लगातार अपने मोबाइल फोन में व्यस्त दिखीं। चंडीगढ़ के सेक्टर-17 में आयोजित योग कार्यक्रम में लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। योग दिवस को लेकर चंडीगढ़ से स्थानीय लोगों में योग को लेकर काफी उत्साह भी देखने को मिला। योग कार्यक्रम में सबसे पहले सेक्टर 17 में लगी बड़ी स्क्रीन में लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पीच दिखाई गई और उसके बाद लोगों ने योगाभ्यास शुरु किया। चंडीगढ़ के विभिन्न सेक्टर्स के पार्कों में भी ऐसे आयोजन करवाए गए।
 
योग को बढ़ावा देने के लिए आयोग बनेगा
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की है कि प्रदेश में योग को बढ़ावा देने के लिए योग आयोग का गठन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने आज चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों को अपना जीवन तनाव रहित रखने के लिए कम से कम एक दिन खुद को समर्पित करने का सुझाव देते हुए कहा कि संडे यानि रविवार को फंडे बनाया जा सकता है, जिससे सप्ताह भर आप खुद को तरोताजा महसूस कर सकेंगे।