अन्तरराष्ट्रीय

उत्तर कोरिया की समस्या को हल करने के लिए पूरी तैयार
वाशिंगटन उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिका का नजरीया कुछ बदल नजर आ रहा है। इसी कारण अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ बैठक करने को निश्चित रूप से तैयार हो सकते हैं। व्यापक एशियाई दौरे पर गए ट्रंप ने यह बात सोमवार को प्रसारित हुए अपने एक साक्षात्कार में कही है। एक टीवी शो ‘फुल मीजऱ’ की प्रस्तोता एवं पत्रकार शेरिल एटकिसॅन ने ट्रंप से सवाल किया था कि क्या वह कभी तानाशाह के साथ बैठकर बातचीत करने के बारे में सोच सकते है। इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि वह कई एशियाई नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं।
 
चीनी राष्ट्रपति का सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने का आदेश
बीजिंग चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है। हालांकि उन्होंने भारत या किसी अन्य देश का नाम नहीं लिया, लेकिन सेना से कहा कि वो युद्ध लडऩे और जीतने के लिए अपनी क्षमता बढ़ाए।मालूम हो, शी जिनपिंग चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चायन (सीपीसी) की सेंट्रल कमेटी के अध्यक्ष हैं और सेंट्रल मिलिट्री कमिशन के प्रमुख भी हैं।
 
आईएस ने कबूला, हमारे लडक़ों ने दहलाया अमेरिका को
न्यूयार्क आंतकी संगठन आईएस ने एक बार फिर दुनिया के ताकतवार मुल्क को आंतक से दहलाने की बात कबूली है। दरअसल न्यूयॉर्क में हैलोविन के दिन ट्रक से कुचलकर आठ लोगों की हत्या करने वाले व्यक्ति को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपना लड़ाका बताया है।
 
भारत के साथ मजबूत संबंध चाहता है चीन
बीजिंग चीन ने एक बार फिर भारत के साथ रिश्तों को मजबूत करने की इच्छा जाहिर की है। उसने कहा है कि वह अपने संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम करने को तैयार है। चीन की तरफ से यह बयान उस समय आया है, जब एक दिन पहले ही उसने जैश-ए-मोहम्मद के चीफ महसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने के भारतीय प्रयासों पर फिर अड़ंगा लगा दिया था।
 
सीआईए ने रिलीज की लादेन से जुड़ीं चार लाख 70 हजार फाइले
वाशिंगटन अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने आतंकी ओसामा बिन लादेन से जुड़ी चार लाख 70 हजार फाइलों को रिलीज़ किया है। ये फाइलें उसने पाकिस्तान के एबटाबाद में लादेन के एनकाउंटर के दौरान बरामद की थीं। फाइलों में लादेन की पर्सनल डायरी, कुछ दस्तावेज, ऑडियो और वीडियो क्लिप भी मौजूद हैं। इसके अलावा उसके बेटे हमजा की शादी की भी उनमें क्लिप मौजूद है। बता दें कि यह चौथी बार है, जब लादेन से जुड़े दस्तावेज सीआईए ने रिलीज़ किए हैं। उसने कुछ दस्तावेज सुरक्षा की दृष्टि से छिपाकर भी रखे हैं। सीआईए के डायरेक्टर माइक पोमह्रश्वयो ने बताया कि लादेन के जिन दस्तावेजों को हमने रिलीज़ किया है, उनमें अमेरिका के लोगों के खिलाफ साजिश और देश में आतंकवाद फैलाने की ह्रश्वलानिंग थी। अल-कायदा और बाकी आतंकी संगठनों से जुड़े दस्तावेज भी सीआईए ने बरामद किए हैं। उसके कंह्रश्वयूटर से कई हॉलीवुड और कार्टून फि़ल्में और खुद लादेन पर बनी दो डाक्यूमेंट्री भी मिली हैं।
 
किम जोंग उन के एक पूर्व करीबी का दावा, उत्तर कोरिया में छिड़ सकता है गृहयुद्ध
वाशिंगटन उत्तर कोरिया के प्रशासन में कभी महत्वपूर्ण पद पर रह चुके एक पूर्व अधिकारी ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया है कि बढ़ते घरेलू विद्रोह से किम जोंग-उन का शासन अधिक दिन नहीं चल सकता और वह सत्ता से बेदखल हो सकते हैं। उन्होंने सैन्य दखल के नतीजों को लेकर आगाह भी किया।
 
लंदन से पाकिस्तान लौटे नवाज शरीफ इस्लामाबाद
पाकिस्तान के अपदस्थन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पनामा पेपर घोटाला मामले में मुकदमे का सामना करने गुरुवार को लंदन से लौट आए।वह लंदन में अपनी पत्नी कुलसुम की देखभाल करने के लिए गए थे, जो कैंसर से जूझ रही हैं। पिछले दिनों उनकी तबीयत काफी खराब हो गई थी, जिसके बाद नवाज शरीफ तुरंत लंदन के लिए रवाना हो गए थे।
 
आतंकियों की आमद रोकने को डायवर्सिटी वीजा बंद करना जरूरी
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप ने न्यूयार्क में ट्रक से कुचलकर आठ व्यक्तियों की हत्या कर देने वाले उज्बेक प्रवासी सैफुल्लो सेईपोव के लिए मृत्युदंड की मांग की है। ज्ञात हो कि बीते दिवस न्यूयार्क में आईएस से प्रेरित एक व्यक्ति ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के समीप भीड़ में लोगों पर ट्रक चढ़ा दिया था। इस घटना पर प्रतिक्रिया करते हुए उन्होंने कहा जिस ‘डायवर्सिटी वीजा लॉटरी प्रोग्राम’ के माध्यम से आतंकवादी हमारे देश में आते हैं। उसे बंद किया जाना चाहिए।
 
चीन ने पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर पर फिर डाला अड़ंग
बीजिंग चीन ने पाकिस्तान आधारित जैश ए मोहम्मद (जेईएम) प्रमुख और पठानकोट आतंकी हमले के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने की अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की एक और कोशिश में आज अड़ंगा डाल दिया। बीजिंग ने कहा कि कोई आमराय नहीं बन पाने के चलते उसने इस कदम को खारिज किया है।
 
यौन शोषण के आरोप पर ब्रिटेन के रक्षा सचिव ने दिया इस्तीफा
लंदन। ब्रिटिश रक्षा सचिव माइकल फॉलोन ने बुधवार को अपने पद से इस्ती फा दे दिया और यह स्वीनकार किया कि अतीत में महिलाओं के प्रति उनका व्यावहार उचित नहीं था। ब्रिटिश अखबार के मुताबिक 2002 में उन्होंओने पत्रकार के घुटने पर हाथ रखा था, जिसके लिए इसी हफ्ते के शुरुआत में उन्हों ने माफी मांगी थी और वो सुर्खियों में आ गए। वेस्टघमिंस्टखर में स्कैं डल की खबरों के बीच फॉलोन पहले राजनेता हैं, जिन्होंने अपने पद से इस्तीटफा दिया है। हाल के दिनों में सांसदों के बारे में कई आरोप लगाए जा रहे हैं।ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा को लिखे गए अपने इस्ती फा में उन्होंदने कहा, ‘हाल के दिनों में सांसदों के बारे में कई आरोपों की खबर आ रही है, जिसमें मैं भी हूं। इसमें से कई गलत हैं, लेकिन मैं अपने बारे में एक आरोप स्वीीकार करता हूं कि अतीत में मैं उच्चू स्तईर से नीचे गिर गया था।
 
मंगल मिशन रोवर को अधिक कार्यक्षम बनाएगा नासा
वॉशिंगटनत्नअमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के सन 2020 के मंगल मिशन के रोवर में 23 कैमरे लगाएगा, ताकि वह अपने चारों ओर देख सके, अवरोधों का पता लगा सके और लाल ग्रह के पर्यावरण का ठीक-ठीक अध्ययन कर सके। नासा अपने नए रोवर में, अब तक के रोवरों की तुलना में सर्वाधिक, कुल 23 कैमरे लगाने की योजना बना रहा है। ताकि वह अपने आसपास की चीजों का ज्यादा बेहतर तरीके से अध्ययन कर सके। अमेरिकी एजेंसी का कहना है कि इन कैमरों की मदद से रोवर के पैराशूट से उतरने की प्रक्रिया को भी शूट कर सकते हैं। नासा का कहना है कि रोवर के भीतर भी कैमरा लगा होगा जो उसके द्वारा इक_े किए गए नमूनों का अध्ययन करेगा। वर्ष 2020 के मिशन के मास्टकैम जेड के मुख्य जांचकर्ता तथा ऐरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के जिम बेल ने बताया कि 2020 के रोवर के कैमरों में ज्यादा रंग होंगे और 3डी ईमेज की भी सुविधा होगी।
 
यमन में हवाई हमले में 29 की मौत
सनात्न यमन में शिया विद्रोहियों से लड़ रहे सऊदी-अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना द्वारा किए गए एक संदिग्ध हवाई हमले में लगभग 29 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में बच्चे भी शामिल थे। यह जानकारी आज यमन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने दी। उत्तरी सादा प्रांत के स्वास्थ्य कार्यालय के प्रमुख अबदुल्लाह अल-अजी के मुताबिक हवाई हमले में एक छोटा सा होटल चपेट में आया है। इसमें 28 अन्य लोग घायल हो गए। सऊदी अरब के साथ सीमा साझा करने वाला सादा प्रांत, ईरान समर्थित विद्रोहियों का मजबूत गढ़ है। इन्हें हूतियों के नाम से जाना जाता है।इस प्रांत के दूसरे हिस्से में हुए एक अन्य हवाई हमले में तीन लोगों की मौत हो गई।
 
विजय माल्या प्रत्यार्पण के मामले में भारत ने दाखिल किया जवाब
लंदन। भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर भारत ने अपना जवाब दाखिल कर दिया है। भारत द्वारा प्रत्यर्पण को लेकर आग्रह 9 फरवरी को किया गया था जिस पर सुनवाई 4 दिसंबर को होनी है।इस बीच 14 सितंबर को हुई प्रबंधन समिति की बैठक में तय हुआ था कि भारत को माल्या की तरफ से अपने बचाव में दायर दलीलों का जवाब 3 नवंबर तक देना होगा।
 
पाकिस्तान 20 विफल देशों की सूची में शामिल
इस्लामाबाद भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कड़े कदम उठाने के लिए लगातार आगाह करता है। अब पाकिस्तान को यही चेतावनी विश्व जगत से भी मिली है। फ्रेजाइल स्टेट्स इंडेक्स की 2017 की रिपोर्ट में पाकिस्तान को उन 20 असफल देशों की फेहरिस्त में रखा गया है, जिन्हें खुद की सुरक्षा की चिंता करनी चाहिए।
 
चीनी सैनिकों को भी सीखनी चाहिए हिंदी : चीन विशेषज्ञ
पेइचिंग चीन चाहता है कि भारत-चीन सीमा पर तैनात सैनिकों के बीच संवाद कायम करने के लिए चीन के विशेषज्ञों ने चीनी सैनिकों को हिंदी भाषा सिखाने का सुझाव दिया है। चीनी विशेषज्ञों ने कहा जिस तरह भारत, बॉर्डर पर तैनात अपने सैनिकों को मंदारिन भाषा सिखा रहा है, उसी तर्ज पर चीनी सैनिकों को भी हिंदी सीखनी चाहिए। इससे बेवजह की गलतफहमियां दूर होंगी। भाषा बाधा नहीं बनेगी तो उनका भारतीय समकक्षों के साथ संवाद सही तरीके से हो सकेगा और उनके बीच गलतफहमियां नहीं पैदा होंगी। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले सप्ताह भारततिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के सैनिकों और अधिकारियों की इस बात को लेकर सराहना की थी कि उन्होंने जवानों के मूल प्रशिक्षण में मंदारिन भाषा शामिल की है, ताकि पीएलए सैनिकों के साथ आमना-सामना होने पर संवाद में उन्हें मदद मिल सके।
 
पाकिस्तान में चीन लगाएगा परमाणु संयंत्र
अबुधाबी अपने सदाबहार सहयोगी चीन की मदद से पाक परमाणु संयंत्र लगाएगा। पाकिस्तान के परमाणु ऊर्जा आयोग के चेयरमैन ने खुद इस खबर की पुष्टि की है।पाकिस्तान अपनी परमाणु ऊर्जा क्षमता को साल 2030 तक बढ़ाकर 8 हजार 800 मेगावॉट करने के लिए कम से कम 3 से 4 बड़े परमाणु संयंत्र लगाने की योजना बना रहा है।
 
भाई के प्रेम संबंध की सजा दी बहन को, गांव में निर्वस्त्र कर घुमाया
इस्लामाबादत्नएक युवक के ह्रश्वयार करने की सजा उसकी बहन को भुगतनी पड़ी। स्थानीय लोगों ने बहन को निर्वस्त्र कर इलाके में घुमाया। पाकिस्तान में हुई इस घटना में पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने अपने परिवार के सम्मान के नाम पर दूसरे की बहन की इज्जत को तार-तार कर दिया। पुलिस अधिकारी मोहम्मद बाशरत खान ने कहा कि इस परिवार की महिला के साथ पीडि़ता के भाई का प्रेम संबंध था। उन्होंने कहा कि आरोपी ने पीडि़ता को गांव में निर्वस्त्र घुमाने से पहले उसे कपड़े उतारने पर मजबूर किया। मामला उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के गांव का है। पुलिस ने कहा कि मामले के दो मुख्य संदिग्ध अभी भी फरार हैं। मुस्लिम बहुसंख्यक पाकिस्तान में पारिवारिक सम्मान एक संवेदनशील मुद्दा है। यहां प्रेम और विवाह पर रूढि़वादी नियमों का उल्लंघन करने पर हर साल करीब एक हजार महिलाओं की हत्या उनके ही रिश्तेदार कर देते हैं। यह हाल तब है, जबकि पाकिस्तान में झूठी शान के नाम पर हत्याओं पर रोक लगाने के लिए लागू किए गए कानून को एक साल हो गया है। पिछले साल जुलाई में पाकिस्तानी मॉडल कंदील बलोच की हत्या उसके भाई ने कर दी थी। इसके बाद से ही इस कानून में मौजूद खामियों को दुरस्त करने की मांग को बल मिला था। मामले के तीन माह बाद उस बहु-प्रतीक्षित विधेयक को पारित कर दिया गया।
 
प्रियंका चोपड़ा ने की लोअर मैनहट्टन में हमले की निंदा
लॉस एंजिलिसत्न प्रियंका चोपडा, टेलर स्विफ्ट, जोश ग्रोबैन तथा रयान सीक्रेस्ट सहित कई जानीमानी हस्तियों ने न्यूयार्क के लोअर मैनहट्टन में किए गए हमले की निंदा की है। वहां की एक व्यस्त सडक पर कई लोगों को ट्रक से कुचल दिया, जिससे आठ लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। प्रियंका ने शहर को अपने नये घर की संज्ञा दी और इसकी सराहना करते हुए ट्विटर पर कहा है कि यह हमला जिस जगह पर हुआ, वह उनके घर से पांच ब्लॉक दूर है। उन्होंने लिखा है, न्यूयार्क हमेशा की तरह शांत है। मैं तुमसे बहुत ह्रश्वयार करती हूं। मेरी संवेदनाएं इस हमले के प्रभावितों के साथ हैं। उन्होंने कहा, मैं अपने घर आ रही थी, तभी दहला देने वाले सायरनों ने मुझे याद दिलाया कि यह दुनिया की स्थिति है। टेलर स्विफ्ट ने सूर्यास्त की एक फोटो इन्स्टाग्राम पर लगाई और कैह्रश्वशन दिया है आई लव यू न्यूयार्क। जोश ग्रोबैन ने ट्वीट की श्रृंखला में हमले का जिक्र करते हुए कहा है कि उन्होंने बंदूक चलने की आवाज सुनी थी। उन्होंने लिखा कि उम्मीद है कि सब ठीक हो। मेरे घर से घटना स्थल करीब ही है। जोए सल्दाना ने लिखा, मेरा दिल टूटा हुआ है। उन सभी के लिए प्रार्थना, जिनका जीवन न्यूयार्क में छीन लिया गया।
 
उत्तर कोरिया ने शुरू किया शहरों को खाली कराने का अभ्यास
ह्रश्वयोंगयांगत्नअमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ते तनाव के चलते आपात स्थिति से निपटने के लिए उत्तर कोरिया में कई शहरों को खाली कराने का अभ्यास किया जा रहा है। इस ड्रिल के बहाने उत्तर कोरिया अमेरिका के हमले से बचने की तैयारी कर रहा है या फिर वह परमाणु हमला करने की तैयारी में है। अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने हाल ही में दक्षिण कोरिया के दौरे पर इस बात की आशंका जताई थी की उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की तैयारी की जा रही है। उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका के कई शहरों को निशाना बनाने वाली अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल का परीक्षण करने के बाद शहर खाली कराने के अभ्यास की यह पहली कार्रवाई है। फिलहाल इस बारे में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, क्योंकि ह्रश्वयोंगयांग ने इस अभ्यास को गोपनीय रखा है, लेकिन दक्षिण कोरिया के अधिकारियों को इस बात के प्रमाण मिले हैं कि कुछ शहरों में नागरिकों को दूसरे शहरों में ले जाया जा रहा है।
 
सीरिया में सरकारी बलों की गोलाबारी में चार बच्चों की मौत
बेरूतत्न सीरिया की राजधानी दमिश्क के बाहर विद्रोहियों के कब्जे वाले अंतिम शहर में सरकार की गोलाबारी में कम से कम चार बच्चे मारे गए। सीरिया में गृह युद्ध को 11 साल हो गए है और इसमें अभी तक 400,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। घोता मीडिया केंद्र और सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स ने बताया कि दमिश्क के पूर्वी घोता उपनगर में जिसरीन शहर में एक स्कूल के गेट पर बम गिरा। उस समय स्कूल की छुट्टी हो रही थी। गोलाबारी में चार बच्चों समेत कम से कम पांच लोग मारे गए।दमिश्क के उत्तर पूर्व में कई शहरों और गांवों में गोलाबारी हुई।