अन्तरराष्ट्रीय

विजय माल्या प्रत्यार्पण के मामले में भारत ने दाखिल किया जवाब
लंदन। भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर भारत ने अपना जवाब दाखिल कर दिया है। भारत द्वारा प्रत्यर्पण को लेकर आग्रह 9 फरवरी को किया गया था जिस पर सुनवाई 4 दिसंबर को होनी है।इस बीच 14 सितंबर को हुई प्रबंधन समिति की बैठक में तय हुआ था कि भारत को माल्या की तरफ से अपने बचाव में दायर दलीलों का जवाब 3 नवंबर तक देना होगा।
 
पाकिस्तान 20 विफल देशों की सूची में शामिल
इस्लामाबाद भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कड़े कदम उठाने के लिए लगातार आगाह करता है। अब पाकिस्तान को यही चेतावनी विश्व जगत से भी मिली है। फ्रेजाइल स्टेट्स इंडेक्स की 2017 की रिपोर्ट में पाकिस्तान को उन 20 असफल देशों की फेहरिस्त में रखा गया है, जिन्हें खुद की सुरक्षा की चिंता करनी चाहिए।
 
चीनी सैनिकों को भी सीखनी चाहिए हिंदी : चीन विशेषज्ञ
पेइचिंग चीन चाहता है कि भारत-चीन सीमा पर तैनात सैनिकों के बीच संवाद कायम करने के लिए चीन के विशेषज्ञों ने चीनी सैनिकों को हिंदी भाषा सिखाने का सुझाव दिया है। चीनी विशेषज्ञों ने कहा जिस तरह भारत, बॉर्डर पर तैनात अपने सैनिकों को मंदारिन भाषा सिखा रहा है, उसी तर्ज पर चीनी सैनिकों को भी हिंदी सीखनी चाहिए। इससे बेवजह की गलतफहमियां दूर होंगी। भाषा बाधा नहीं बनेगी तो उनका भारतीय समकक्षों के साथ संवाद सही तरीके से हो सकेगा और उनके बीच गलतफहमियां नहीं पैदा होंगी। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले सप्ताह भारततिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के सैनिकों और अधिकारियों की इस बात को लेकर सराहना की थी कि उन्होंने जवानों के मूल प्रशिक्षण में मंदारिन भाषा शामिल की है, ताकि पीएलए सैनिकों के साथ आमना-सामना होने पर संवाद में उन्हें मदद मिल सके।
 
पाकिस्तान में चीन लगाएगा परमाणु संयंत्र
अबुधाबी अपने सदाबहार सहयोगी चीन की मदद से पाक परमाणु संयंत्र लगाएगा। पाकिस्तान के परमाणु ऊर्जा आयोग के चेयरमैन ने खुद इस खबर की पुष्टि की है।पाकिस्तान अपनी परमाणु ऊर्जा क्षमता को साल 2030 तक बढ़ाकर 8 हजार 800 मेगावॉट करने के लिए कम से कम 3 से 4 बड़े परमाणु संयंत्र लगाने की योजना बना रहा है।
 
भाई के प्रेम संबंध की सजा दी बहन को, गांव में निर्वस्त्र कर घुमाया
इस्लामाबादत्नएक युवक के ह्रश्वयार करने की सजा उसकी बहन को भुगतनी पड़ी। स्थानीय लोगों ने बहन को निर्वस्त्र कर इलाके में घुमाया। पाकिस्तान में हुई इस घटना में पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने अपने परिवार के सम्मान के नाम पर दूसरे की बहन की इज्जत को तार-तार कर दिया। पुलिस अधिकारी मोहम्मद बाशरत खान ने कहा कि इस परिवार की महिला के साथ पीडि़ता के भाई का प्रेम संबंध था। उन्होंने कहा कि आरोपी ने पीडि़ता को गांव में निर्वस्त्र घुमाने से पहले उसे कपड़े उतारने पर मजबूर किया। मामला उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के गांव का है। पुलिस ने कहा कि मामले के दो मुख्य संदिग्ध अभी भी फरार हैं। मुस्लिम बहुसंख्यक पाकिस्तान में पारिवारिक सम्मान एक संवेदनशील मुद्दा है। यहां प्रेम और विवाह पर रूढि़वादी नियमों का उल्लंघन करने पर हर साल करीब एक हजार महिलाओं की हत्या उनके ही रिश्तेदार कर देते हैं। यह हाल तब है, जबकि पाकिस्तान में झूठी शान के नाम पर हत्याओं पर रोक लगाने के लिए लागू किए गए कानून को एक साल हो गया है। पिछले साल जुलाई में पाकिस्तानी मॉडल कंदील बलोच की हत्या उसके भाई ने कर दी थी। इसके बाद से ही इस कानून में मौजूद खामियों को दुरस्त करने की मांग को बल मिला था। मामले के तीन माह बाद उस बहु-प्रतीक्षित विधेयक को पारित कर दिया गया।
 
प्रियंका चोपड़ा ने की लोअर मैनहट्टन में हमले की निंदा
लॉस एंजिलिसत्न प्रियंका चोपडा, टेलर स्विफ्ट, जोश ग्रोबैन तथा रयान सीक्रेस्ट सहित कई जानीमानी हस्तियों ने न्यूयार्क के लोअर मैनहट्टन में किए गए हमले की निंदा की है। वहां की एक व्यस्त सडक पर कई लोगों को ट्रक से कुचल दिया, जिससे आठ लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। प्रियंका ने शहर को अपने नये घर की संज्ञा दी और इसकी सराहना करते हुए ट्विटर पर कहा है कि यह हमला जिस जगह पर हुआ, वह उनके घर से पांच ब्लॉक दूर है। उन्होंने लिखा है, न्यूयार्क हमेशा की तरह शांत है। मैं तुमसे बहुत ह्रश्वयार करती हूं। मेरी संवेदनाएं इस हमले के प्रभावितों के साथ हैं। उन्होंने कहा, मैं अपने घर आ रही थी, तभी दहला देने वाले सायरनों ने मुझे याद दिलाया कि यह दुनिया की स्थिति है। टेलर स्विफ्ट ने सूर्यास्त की एक फोटो इन्स्टाग्राम पर लगाई और कैह्रश्वशन दिया है आई लव यू न्यूयार्क। जोश ग्रोबैन ने ट्वीट की श्रृंखला में हमले का जिक्र करते हुए कहा है कि उन्होंने बंदूक चलने की आवाज सुनी थी। उन्होंने लिखा कि उम्मीद है कि सब ठीक हो। मेरे घर से घटना स्थल करीब ही है। जोए सल्दाना ने लिखा, मेरा दिल टूटा हुआ है। उन सभी के लिए प्रार्थना, जिनका जीवन न्यूयार्क में छीन लिया गया।
 
उत्तर कोरिया ने शुरू किया शहरों को खाली कराने का अभ्यास
ह्रश्वयोंगयांगत्नअमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ते तनाव के चलते आपात स्थिति से निपटने के लिए उत्तर कोरिया में कई शहरों को खाली कराने का अभ्यास किया जा रहा है। इस ड्रिल के बहाने उत्तर कोरिया अमेरिका के हमले से बचने की तैयारी कर रहा है या फिर वह परमाणु हमला करने की तैयारी में है। अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने हाल ही में दक्षिण कोरिया के दौरे पर इस बात की आशंका जताई थी की उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की तैयारी की जा रही है। उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका के कई शहरों को निशाना बनाने वाली अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल का परीक्षण करने के बाद शहर खाली कराने के अभ्यास की यह पहली कार्रवाई है। फिलहाल इस बारे में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, क्योंकि ह्रश्वयोंगयांग ने इस अभ्यास को गोपनीय रखा है, लेकिन दक्षिण कोरिया के अधिकारियों को इस बात के प्रमाण मिले हैं कि कुछ शहरों में नागरिकों को दूसरे शहरों में ले जाया जा रहा है।
 
सीरिया में सरकारी बलों की गोलाबारी में चार बच्चों की मौत
बेरूतत्न सीरिया की राजधानी दमिश्क के बाहर विद्रोहियों के कब्जे वाले अंतिम शहर में सरकार की गोलाबारी में कम से कम चार बच्चे मारे गए। सीरिया में गृह युद्ध को 11 साल हो गए है और इसमें अभी तक 400,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। घोता मीडिया केंद्र और सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स ने बताया कि दमिश्क के पूर्वी घोता उपनगर में जिसरीन शहर में एक स्कूल के गेट पर बम गिरा। उस समय स्कूल की छुट्टी हो रही थी। गोलाबारी में चार बच्चों समेत कम से कम पांच लोग मारे गए।दमिश्क के उत्तर पूर्व में कई शहरों और गांवों में गोलाबारी हुई।
 
ब्रह्मपुत्र का पानी रोकने की बात को चीन ने बताया गलत
बीजिंग भारत का पड़ोसी मुल्क चीन हाल के माह में डोकलाम विवाद के बाद भारत से सुलह करने की बात कर रहा है। वहीं दूसरी ओर चीन फिर से एक नया विवाद पैदा भी कर रहा है। यह विवाद ब्रह्मपुत्र नदी का लेकर है। दरअसल में चीनी इंजीनियर उस तकनीक का परीक्षण कर रहे हैं, जिसकी मदद से एक हजार किलोमीटर लंबी सुरंग की मदद से ब्रह्मपुत्र नदी का पानी झिनजियांग पहुंचाया जाएगा।
 
आंतक के खिलाफ नए कानून की कोई जरुरत नहीं : अमेरिका
वाशिंगटनत्नअमेरिका के वरिष्ठ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों ने कांग्रेस से कहा है कि आतंकी समूहों के खिलाफ युद्ध अभियानों के लिए नए युद्ध प्राधिकरण की कानूनी तौर पर जरूरत नहीं है। उन्होंने सांसदों से कहा कि वर्तमान कानून को समय पूर्व रद्द करना इस बात का संकेत होगा कि अमेरिका इस लड़ाई से पीछे हट रहा है। विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने सीनेट विदेश संबंध समिति के समक्ष गवाही दी। इसके तीन महीने पहले उन्होंने पैनल को सूचित किया था कि 11 सितंबर 2001 की घटना के बाद बने कानून ने सेना को आतंकी समूहों से लडऩे का पूरा अधिकार दे रखा है और इसलिए नए कानून की जरूरत नहीं है।
 
दुल्हन के जहर से ससुराल पक्ष के 13 लोग मरे
इस्लामाबादत्नपाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक नवविवाहिता ने अपने पति को मारने के मकसद से कथित तौर पर दूध में जहर मिला दिया। पति ने वह दूध नहीं पिया लेकिन उससे बनी लस्सी को पीकर महिला के ससुराल पक्ष के 13 लोगों की मौत हो गई। कहा जा रहा है कि महिला अपनी जबरन शादी से नाराज थी।
 
उ. कोरिया की न्यूक्लियर टेस्ट साइट पर बड़ा हादसा, 200 की मौत
टोक्यो परमाणु परीक्षण स े दुि नयाभर में खलबली मचाने वाले उत्तर कोरिया को बड़ा झटका लगने की खबर आ रही है। जापानी मीडिया के हवाले से मिल रही खबरों के अनुसार उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण साइट पंगी-री पर एक सुरंग के ढहने से 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। 3 सितंबर को उत्तर कोरिया ने छठवां और सबसे बड़ा अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट किया था।
 
चीन फिर आतंकी मसूद को अभयदान देने की तैयारी मे
पेइचिंग चीन फिर से पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर को अभयदान देने की तैयारी कर रहा है। अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों से समर्थित बैन के प्रस्ताव को चीन अपनी ताकत का इस्तेमाल करते हुए हमेशा के लिए रद्द करने वाला है। चीन पिछले कई महीनों से आतंकी मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव को लटकाए हुए है।
 
राम रहीम ने पाक में कराई भारत की किरकिरी
चंडीगढ़ पिछले कई दिनों भारतीय मीडिया में चर्चा का विषय बना डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम अब भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तानी टीवी चैनलों पर चर्चा का विषय बन गया है। पाकिस्तानी टीवी चैनलों पर गुरमीत राम रहीम के काले कारनामों पर चर्चा करते हुए इसके अनुयायी बने भारतीयों पर चटखारे लेकर बातें की जा रही हैं। जिससे पाकिस्तान में भारत की किरकिरी हो रही है।
 
परमाणु हमला किया तो हम भी देंगे करारा जवाब
सियोल उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। अब दक्षिण कोरिया की सरजमीं से अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने उत्तर कोरिया को चेताया है। मैटिस ने कहा कि अमेरिका या उसके सहयोगी देशों पर संभावित उत्तर कोरियाई परमाणु हमले का व्यापक स्तर पर सैन्य कार्रवाई से जवाब दिया जाएगा। दक्षिण कोरिया दौरे पर आए मैटिस ने अपने समकक्ष सॉन्ग यॉन्ग-मू के साथ सियोल में बातचीत के ठीक बाद उत्तर कोरिया को उसके अनावश्यक परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर चेताया।
 
परमाणु हमला किया तो हम भी देंगे करारा जवाब
सियोल उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। अब दक्षिण कोरिया की सरजमीं से अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने उत्तर कोरिया को चेताया है। मैटिस ने कहा कि अमेरिका या उसके सहयोगी देशों पर संभावित उत्तर कोरियाई परमाणु हमले का व्यापक स्तर पर सैन्य कार्रवाई से जवाब दिया जाएगा। दक्षिण कोरिया दौरे पर आए मैटिस ने अपने समकक्ष सॉन्ग यॉन्ग-मू के साथ सियोल में बातचीत के ठीक बाद उत्तर कोरिया को उसके अनावश्यक परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर चेताया।
 
चिनफिंग के दुबारा चुनने जाने से भारत को होगा फायदा
नई दिल्लीत्न भारत के पड़ोसी मुल्क चीन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग दुबारा अपना दसू रा कायर्क ाल शरुु करन े वाल े ह।ै इस पर भारत न े चीन की कम्युि नस्ट पार्टी के कांग्रेस में तय की गई नीति और निर्देश से दोनों देशों के बीच बेहतर रिश्ता बनने की उम्मीद जताई है। क्षेत्र में इससे शांति और स्थायित्व में भी योगदान मिल सकता है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के दूसरे कार्यकाल से संबंधित सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह टिह्रश्वपणी की। चीन के राष्ट्रपति ने दूसरा कार्यकाल शुरू करते हुए अपने देश की सेना को युद्ध की तयै ारी तजे करन े को कहा ह।ै कम्युि नस्ट पार्टी के कागं से्र के दौरान उन्होनं े सने ा स े युद्ध में विजय कैसे मिलेगी इस पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। विदेश मंत्रालय के पव्र क्ता न े कहा,हमार े पध्र ानमत्र्ं ाी न े राष्टप्र ति शी को कागं से्र शरूु होन े स े पहल े शुभकामना भेजी थी। कम्युनिस्ट पार्टी का फिर से महासचिव चुने जाने पर उन्हें बधार्इ भी दी ह।ै हम ें उम्मीद ह ै कि कागं से्र द्वारा तय की गर्इ नीति और निदशर््े ा स े हमार े द्विपक्षीय रिश्त े को बल मिलगे ा। वन बल्े ट वन रोड म ें भारत को शामिल होन े की चीन की पेशकश पर रवीश कुमार ने कहा कि ओबोर पर भारत की स्थिति सर्वविदित है।चीन की ओबोर परियोजना में ही चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा भी शामिल है।
 
स्पेन ने कातालूनीया का सीधा नियंत्रण अपने हाथों में लिया
बार्सिलोना। स्पेन ने कातालूनीया का सीधा नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है और रात में आधिकारिक गजट में विशेष उपायों को ऑनलाइन प्रकाशित कर क्षेत्र की अलगाववादी सरकार को बर्खास्त कर दिया है. कातालूनीया के अलगाववादी सांसदों ने शुक्रवार को स्वतंत्रता की अधिघोषणा पारित की थी, जिसके बाद स्पेन सरकार ने शनिवार को यह कदम उठाया। प्रधानमंत्री मारियानो राजोय ने क्षेत्रीय संसद को भंग कर दिया है और 21 दिसंबर को नए क्षेत्रीय चुनाव का आह्वान किया है। कातालूनियाई राष्ट्रपति कार्ल्स पुइग्डेमोंट की जगह अब पूर्वोत्तर क्षेत्र में राजोय शीर्ष निर्णयकर्ता बन गए हैं. पुइग्डेमोंट और कातालूनीया कैबिनेट के 12 सदस्यों को अब भुगतान नहीं किया जाएगा और यदि वे निर्देशों को मानने से इनकार करते हैं तो उन पर दूसरों का दायित्व हड़पने का आरोप लगाया जा सकता है। कातालूनीया के शीर्ष अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई जवाब नहीं आया है। बर्खास्त किए गए कातालूनीया के क्षेत्रीय पुलिस निदेशक ही अब तक एकमात्र ऐसे अधिकारी हैं, जिन्होंने बयान जारी किया है और कहा है कि वह निर्देशों का पालन करेंगे।
 
इंडोनेशिया की पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग 47 लोगों की मौत
जकार्ता इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के बाहरी इलाके में स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से 47 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं। पुलिस का कहना है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। जकार्ता के टेंगरेंग जिले में स्थित इस पटाखा फैक्ट्री के ऊपर काले धुंए का गुबार देखा गया। जकार्ता पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि फैक्ट्री में 103 श्रमिक थे। इनमें से 47 के शव मिले हैं। 46 लोग घायल हैं। दस श्रमिकों का कुछ पता नहीं चला। ये लोग मामूली रूप से घायल होने के बाद या तो मौके से चले गए या धमाके के समय वहां मौजूद ही नहीं थे। चश्मदीदों के अनुसार, फैक्ट्री में आग के दौरान दो तेज धमाके भी हुए। पहला धमाका सुबह करीब दस बजे और दूसरा तीन घंटे बाद हुआ। इनकी आवाज कई मील दूर तक सुनी गई। सोशल मीडिया पर फैक्ट्री के अंदर का एक वीडियो साझा किया जा रहा है, जिसमें जले हुए शव दिखाई पड़ रहे हैं। यह फैक्ट्री महज दो महीने पहले ही चालू हुई थी।
 
एचओएसटीएसी कार्यक्रम पर भारत-अमेरिका में सहमति
वाशिंगटन भारत और अमेरिका समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए ‘हेलीकॉह्रश्वटर ऑपरेशंस फ्रॉम शिह्रश्वस अदर दैन एयरक्राफ्ट कैरियर्स’ (एचओएसटीएसी) के लिए कार्यम लागू करने पर सहमत हो गए। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके अमेरिकी समकक्ष जिम मैटिस ने आसियान के रक्षा मंत्रियों की बैठक से इतर बुधवार को फिलीपीन में मुलाकात के दौरान इस संबंध में फैसला लिया। समुद्री सुरक्षा को मजबूत करेंगे