खेल

विश्व रैंकिंग में हजार से बाहर हुए टाइगर वुड्स
नई दिल्लीत्न गोल्फ की दुनिया में एक समय एकछत्र राज करने वाले अमेरिका के टाइगर वुड्स की हालत अब यह पहुंच गयी है कि वह दुनिया में 1000 खिलाडिय़ों की रैंकिंग से ही बाहर हो गये हैं। 14 मेजर खिताब अपने नाम रखने वाले और दुनिया में एक समय सबसे अमीर खिलाड़ी रह चुके वुड्स रैंकिंग में लगातार गिरते गिरते अब 1005वें नंबर पर गिर गये हैं।
 
इराक में फुटबाल क्लब के अधिकारी समेत 5 की हत्या
बगदाद त्न इराकी प्रीमियर लीग के प्रमुख फुटबाल क्लबों में से एक के वरिष्ठ अधिकारी व उनके परिवार के चार सदस्यों की कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। एक रिपोर्ट के अनुसार, अज्ञात व्यक्तियों ने सोमवार तडक़े अल जावियाह (वायुसेना) सॉकर क्लब के प्रशासनिक अधिकारी कर्नल बशीर अल-हमदानी के घर पर हमला कर दिया और बशीर, उनकी पत्नी व तीन बेटों की हत्या कर दी। यह घटना बगदाद के पास मनसौर की है। सूत्रों ने बताया कि बंदूकधारियों ने घटनास्थल से भागने से पहले कुछ पैसे व घर का सामान भी चुरा लिया। इराकी सुरक्षा बलों ने मकान को घेर लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।
 
मार्की खिलाडिय़ों के भरोसे नहीं रहेगी डायनामोज टीम
नई दिल्लीत्नइंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सेमीफाइनल में दो बार पहुंचने वाली दिल्ली डायनामोज टीम के निदेशक रोहन शर्मा ने कहा है कि फ्रेंचाइजी लीग के आगामी सत्र में मार्की खिलाडिय़ों पर निर्भर नहीं रहेगी।
 
मुगुरुजा पहुंची पांचवें स्थान पर
मेड्रिडत्नअमेरिका की वीनस विलियम्स को मात देकर विंबलडन का खिताब जीतने वाली स्पेन की महिला टेनिस खिलाड़ी गॢबने मुगुरुजा ने सोमवार को जारी ताजा डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 10 स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए पांचवां स्थान हासिल किया है।
 
नर्सरियों में 25-25 खिलाडियों का चयन
सोनीपत ग जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी प्रेम सिंह हुड्डा ने बताया कि खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग हरियाणा द्वारा सरकारी/गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं में गोल्डन जुबली खेल नर्सरियां वर्ष 2017 के अंतर्गत जिला सोनीपत में 10-10 खेल नर्सरी (लडक़े-लड़कियां) भिन्न-भिन्न खेलों के लिए स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।
 
सुपर बॉक्सिग लीग: मराठा योद्धा और हरियाणा वरियर्स विजयी
नई दिल्लीत्न मराठा योद्धा, दिल्ली च्लैडीएटर और हरियाणा वरियर्स ने सुपर लीग बॉक्सिग लीग में जीत के साथ अपने अभियान को आगे बढ़ा रहा है। दीपक तंवर की अगुवाई में मराठा योद्धा ने ग्रुप बी में मुंबई असैसिन्स को 10-9 से हराया। दिल्ली च्लैडीएटर दूसरे मैच में प्रभावशाली जीत हासिल की। उसने यूपी टर्मिनेटर को ग्रुप ए मैच में 19-0 से परास्त किया। हरियाणा वरियर्स ने पंजाब सुल्तान को 15-6 से हराया। वारियर्स ने बेहद मजबूती से शुरूआत करते हुए 12-0 की बढ़त बना ली। संदीप भागरी ने सुल्तान के अमदीप सिंह को फेदर वेट कैटिगिरी को हराया। प्रमोद ने निखिल भट्ट को नाक आउट (वेलटर वेट वर्ग) में किया । 19 साल की अनीता कुमारी ने सरोज बुगालिया को सुपर फ्लाई कैटेगिरी में हराया।
 
बास्केटबाल : दक्षिण कोरिया ने भारत को दी मात
ताइपेत्नदक्षिण कोरिया ने भारतीय बास्केटबाल टीम को विलियम्स जोंस कप-2017 के मैच में रविवार को 92-67 के अंतर से हरा दिया। भारत ने जरूर शुरुआती दौर में दक्षिण कोरिया को टक्कर देने की कोशिश की और पहले क्वार्टर में 15-19 का स्कोर किया। दूसरे और तीसरे क्वार्टर में भारत को काफी मशक्कत करनी पड़ी और अंत में भारतीय टीम यह मैच नहीं बचा पाई। भारत के युवा खिलाड़ी मुइन बेक हफीज ने शानदार प्रदर्शन किया और कुल 12 अंक हासिल किए, जिसमें चार गोल में मदद करना और पांच रिबाउंड शामिल हैं। चार भारतीय खिलाडिय़ों ने दहाई के आंकड़े में अंक अर्जित किए। टीम के सीनियर खिलाड़ी अनिल कुमार ने 13 अंक हासिल किए। इस मैच में दक्षिण कोरिया हर मामले में भारत पर हावी रहा।
 
भारतीय फुटबॉल टीम ने किया अभ्यास
दोहात्न भारतीय फुटबॉल अंडर-23 टीम ने एएफसी अंडर-23 चैंपियनशिप क्वालीफायर्स मुकाबले से पहले कोच स्टीफन कोंस्टेनटाइन के मार्गदर्शन में यहां कतर स्पोटर्स क्लब के सुहैम बिन हमद स्टेडियम में जमकर अभ्यास किया।
 
अगर भारतीय क्रिकेट को मेरी जरूरत है तो मैं भागूंगा नहीं : ठाकुर
नई दिल्ली पिछले छह महीनों के दौरान भारतीय क्रिकेट में मच रही उथलपुथल से दूर रहे पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह जिम्मेदारियों से भागेंगे नहीं। सुप्रीम कोर्ट ने हाल में ठाकुर के बिना शर्त माफी मांगने के बाद उनके खिलाफ झूठे साक्ष्य पेश करने के आरोप खत्म कर दिए।
 
भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच बनाए जा सकते हैं अरुण
नई दिल्ली भारतीय टीम के मुख्य कोच चुने जा चुके पूर्व कप्तान रवि शास्त्री अपने सहयोगी स्टाफ के चयन को लेकर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) को संतुष्ट करने में सफल रहे हैं। ऐसे संकेत मिले हैं कि भरत अरुण को भारतीय टीम का गेंदबाजी कोच बनाया जा सकता है।
 
मैनचेस्टर युनाइटेड में ही रुक सकते हैं इब्राहिमोविक : मोरिन्हो
लंदन। इंग्लैंड के फुटबाल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के कोच जोस मोरिन्हो ने कहा है कि करार से बाहर चल रहे ज्लाटान इब्राहिमोविक क्लब के साथ नया अनुबंध कर सकते हैं। स्वीडन के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी ने जून में नया अनुबंध न दिए जाने के कारण क्लब को छोड़ दिया था। इस समय वह घुटने की चोट से उबर रहे हैं। बीबीसी ने मोरिन्हो के हवाले से लिखा, अगर फैसला रुकने और दिसंबर तक इंतजार करने का है तो तब तक वह नहीं आ सकते, तो क्यों न इंतजार किया जाए? हम बात कर रहे हैं और अपने विचार बदल रहे हैं। इब्राहिमोविक ने क्लब के साथ पिछले साल जुलाई में एक साल का करार किया था, लेकिन इस साल घुटने में चोट के कारण उनके करार को विस्तार नहीं दिया गया।
 
टॉटेनहम से मैनचेस्टर सिटी पहुंचे वॉल्कर
मैनचेस्टरत्न इंग्लिश फुटबाल क्लब मैनचेस्टर सिटी ने अपनी रक्षापंक्ति को मजबूत करते हुए प्रतिद्वंद्वी क्लब टॉटेनहम हॉट्सपर से काइल वॉल्कर को अपनी टीम में शामिल किया है। वॉल्कर पांच साल के लिए क्लब में आएंगे। मैनचेस्टर ने उनसे 6.5 करोड़ डॉलर में करार किया है। क्लब ने एक बयान में कहा, मैनचेस्टर सिटी अपने साथ इंग्लैंड के काइल वॉल्कर को जोडक़र बेहद खुश है। उन्होंने अपने लिए दो नंबर की जर्सी चुनी है। शेफिल्ड युनाइटेड से अपने करियर की शुरुआत करने वाले वॉल्कर ने कहा, च्च्मैं सिटी के साथ करार कर खुश हूं। मैं सत्र की शुरुआत का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। उन्होंने कहा, पेप गुआर्डिओला विश्व के सबसे सम्मानित प्रशिक्षकों में से एक हैं।
 
सांचेज आर्सेनल में ही बने रहेंगे : वेंगर
सिडनीत्न आर्सेनल के कोच आर्सेन वेंगर को उम्मीद है कि चिली के फुटबाल खिलाड़ी एलेक्सिस सांचेज इंग्लिश क्लब में ही बने रहेंगे और क्लब को छोडक़र कही नहीं जाएंगे। बीबीसी ने वेंगर के हवाले से लिखा है, च्च्खिलाडिय़ों का अपना करार है और हम चाहते हैं कि वह उसका सम्मान करें।ज्ज् सांचेज का क्लब के साथ करार एक साल का बचा है। लेकिन, इसी बीच ऐसी खबरें हैं कि वह जर्मनी के क्लब बायर्न म्यूनिख, इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के क्लब मैनेचेस्टर सिटी में जा सकते हैं। वेंगर ने कहा, वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी सुबह उठकर अपनी मनपसंद का क्लब चुन सकते हैं। हर क्लब उन्हें अपने साथ चाहता है।ज्ज् वेंगर के मुताबिक, च्च्कोई भी क्लब यह नहीं कहेगा की वह सांचेज को नहीं चाहता है। हर क्लब की उनमें रुचि है।
 
सिटी ने किया ब्राजील मिडफील्डर डगलस के साथ करार
रियो डी जनेरियोत्न इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर सिटी ने ब्राजील की अंडर-20 टीम के मिडफील्डर डगलस के साथ करार किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक इससे पहले डगलस ब्राजीली क्लब वास्को डी गामा के लिए खेल रहे थे। 19 साल के डगलस के साथ क्लब का पांच साल का करार हुआ है। ऐसा माना जा रहा है कि करार के पहले साल में जगलस स्पेन में सिटी के साथी क्लब गिरोना के लिए लोन पर खेलेंगे। ब्राजीली मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार सिटी ने इस करार के लिए 1.37 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं। यह वास्को के इतिहास का सबसे महंगा करार है। डगलस ने वास्को के लिए कुल 39 मैच खेले हैं। बीते साल ही उन्हें यूथ अकादमी से मुख्य टीम में शामिल किया गया था।
 
बायर्न म्यूनिख ने जीता टेलेकॉम कप
बर्लिनत्न बायर्न म्यूनिख ने वेरडर ब्रेमेन को 2-0 से हराते हुए टेलेकॉम कप का खिताब अपने पास बनाए रखा है। मोंचेग्लादबाक में आयोजित चार टीमों के टूर्नामेंट के फाइनल में बायर्न ने ब्रेमेन को हराया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक बायर्न ने 2013, 2014 और जनवरी 2017 के बाद चौथी बार यह खिताब जीता है। मेजबान बोरूसिया मोंचेनग्लादबाक को टूर्नामेंट में चौथा स्थान मिला। उसे ब्रेमेन और हॉफेनहेम के हाथों हार मिली। बायर्न रविवार को चीन और सिंगापुर के दौरे पर रवाना होगा। वह 12 दिवसीय ऑडी समर टूर का आगाज करेगा। जर्मन लीग चैम्पियन बायर्न 2017-18 सीजन की शुरुआत 18 अगस्त को बायेर लेवरकुसेन के खिलाफ खेलते हुए करेगा।
 
कोरिंथियंस का विजय रथ रोका
रियो डी जनेरियो। ब्राजीली फुटबाल क्लब कोरिंथियंस को शनिवार को लगातार पांच जीत के बाद ब्राजीली सेरी-ए में पहला ड्रॉ खेलना पड़ा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक एटलेटिको पारानेंसी ने उसे 2-2 की बराबरी पर रोका। बीते सात मैचों में पहला मौका है जब कोरिंथियंस ने गोल खाया है। इस ड्रॉ के बाद भी कोरिंथियंस सेरी-ए तालिका में दूसरे स्थान पर काबिज ग्रेमियो से 11 अंकों का फासला बनाए हुए है। पारानेंसी 13वें स्थान पर है। उसके स्थान कोरिंथियंस के बीच 20 अंकों का बड़ा अंतर है।
 
अंकित और आकाश चमके
नई दिल्लीत्न अंकित सिंह के हरफनमौला प्रदर्शन ( 28 पर तीन विकेट और 74 रन) और आकाश अंतिल की घातक गेंदबाजी (सात रन पर तीन विकेट) की बदौलत उज्जवल यूसुफ अकादमी ने यू स्टार अकादमी को स्वास्तिक कप टूर्नामेंट में दो विकेट से हराया। युूसूफ अकादमी ने 32.3 ओवर में 8 विकेट पर 206 रन बनाए।
 
द्रविड़ और जहीर की नियुक्तियां अधर में, शास्त्री चुनेंगे नया स्टाफ
नई दिल्ली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने गेंदबाजी कोच जहीर खान और बल्लेबाजी सलाहकार राहुल द्रविड़ की हाल में नियुक्तियों पर अचानक पैर पीछे खींच लिये हैं तो प्रशासकों की समिति(सीओए) ने इन नियुक्तियों को केवल सिफारिशें बताकर पूर्व क्रिकेटरों को अधर में लटका दिया है।
 
वीवो प्रो कबड्डी लीग विजेता टीम को मिलेंगे 3 करोड़ रुपये
मुंबईत्न वीवो प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के पांचवें संस्करण की इनामी राशि में पिछले संस्करण की अपेक्षा बढ़ोत्तरी की गई है। 28 जुलाई से शुरू हो रहे लीग के अगले संस्करण की विजेता टीम को तीन करोड़ रुपये पुरस्कार को तौर पर दिए जाएंगे। यह पिछले संस्करण से दो करोड़ रुपये ज्यादा है। लीग के इस संस्करण में कुल आठ करोड़ की इनामी राशि बांटी जाएगी। लीग के आने वाले संस्करण में पिछले संस्करण से ज्यादा टीमें खेलेंगी। इस पांचवें संस्करण में कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगे जो आपस में 138 मैच खेलेंगी।
 
जमेशदपुर एफसी के कोच होंगे कोपेल
कोलकातात्नइंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की नई टीम जमेशदपुर एफसी ने स्टीव कोपेल को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है। जमेशदपुर एफसी आने वाले संस्करण से लीग में पदार्पण करेगी। इस नए क्लब का मालिकाना हक टाटा स्टील के हाथों में है। फ्रेंचाइजी ने इश्फाक अहमद को टीम का सहायक कोच नियुक्त किया है। क्लब ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर इस बात दी जानकारी दी। बयान में टाटा स्टील के उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट सर्विस) सुनील भास्करन के हवाले से कहा गया है, "हम स्टीव कोपेल को अपना मुख्य कोच और इश्फाक अहमद को अपना सहायक कोच बनाकर खुश हैं।