राष्ट्रीय

ब्रिक्स सम्मेलन शुरू, आतंक के मुद्दे पर पाक को घेरने की तैयारी
नई दिल्ली। आठवां ब्रिक्स सम्मेलन गोवा में आज से शुरू हो गया। इस सम्मेलन के दौरान चीन और रूस के राष्ट्रपतियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अहम मुलाकात हुई। इस सम्मेलन के दौरान भारत की कोशिश आतंकवाद के मुद्दे को जोर-शोर से उठाने और विश्व समुदाय में पाकिस्तान को अलग-थलग करने की होगी।
 
जन्मदिन आज कलाम साहब ने पूरे हिन्दुस्तान को सपने देखना सिखाया
नई दिल्ली। एपीजे अब्दुल कलाम का पूरा नाम अबुल पाकिर जैनुल आबदीन अब्दुल कलाम था। उन्हें समूची दुनिया मिसाइल मैन के इतर एक शानदार इंसान के तौर पर याद करती है। एक अखबार वेंडर से इस दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्रों में शुमार किए जाने वाले भारत जैसे देश का राष्ट्रपति होना कोई हंसी तो नहीं ही है।
 
स्मृति ईरानी डिग्री केस में मंगलवार को आएगा फैसला
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के डिग्री विवाद में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट 18 अक्टूबर को अपना फैसला सुनाएगी। अदालत ने चुनाव आयोग से चुनावी हलफनामें के दौरान स्मृति ईरानी द्वारा पेश किए गए सर्टिफिकेट मांगे थे। शनिवार को चुनाव आयोग ने ये दस्तावेज अदालत में पेश कर दिए. अदालत ने इस मामले में अगली सुनवाई के लिए 18 अक्टूबर की तारीख तय की है।
 
मंत्री सहित 100 यात्रियों की पायलट ने बचाई जान
भोपाल। पायलट की सूझबूझ से मंत्री सहित 100 यात्री को सही सलामत विमान से उतारा गया। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर बीती रात एयर इंडिया के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। एयर इंडिया के इस विमान में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित करीब 100 यात्री सवार थे।
 
सरकारी नौकरी नहीं मिलने पर युवक ने लगाई फांसी
नोएडा। सेक्टर-15 में बीती शाम एक युवक ने सरकारी नौकरी न मिलने से तंग आकर फांसी लगा ली। बताया जा रहा है कि इस युवक ने दो बार एसएससी परीक्षा में प्री पास किया था। लेकिन मुख्य परीक्षा में चयन नहीं हुआ। इस बार भी रिजल्ट आने से पहले ही वह हताश हो गया।
 
सरकार डाक नेटवर्क के माध्यम से रियायती दालों को वितरित करेगी
सरकार ने इस त्योहार के मौसम में लोगों को उचित मूल्य पर दालों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए डाक नेटवर्क के माध्यम से रियायती दालों को वितरित करने तथा बफर स्टॉक से अधिक मात्रा में चना जारी करने का फैसला किया है। यह फैसला उपभोक्ता मामलों के सचिव श्री हेम पांडे की अध्यक्षता में आज यहां संपन्न आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर अंतर मंत्रालयी समिति में लिया गया। इस समिति ने आवश्यक वस्तुओं मुख्यत: दालों की उपलब्धता और कीमतों की समीक्षा की और सुझाव दिया कि राज्यों में सरकारी आउटलेट के अभाव में डाक नेटवर्क का उपयोग वितरण के लिए किया जाना चाहिए।
 
नोएडा। सेक्टर-53 गांव गिझोड़ के बाहर सर्विस लेन पर बनीं झुग्गियों में आज सुबह भीषण आग लग गई।
नोएडा। सेक्टर-53 गांव गिझोड़ के बाहर सर्विस लेन पर बनीं झुग्गियों में आज सुबह भीषण आग लग गई। जिससे करीब डेढ़ दर्जन झुग्गियां जल कर राख हो गई। तत्काल फायर ब्रिगेड सर्विस को सूचना दी गई। जिसपर दमकल की गाडिय़ों ने मौके पर पहुंच घंटों बाद आग पर काबू पाया। खबर लिखे जाने तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। करीब चार फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मौके पर पहुंची। यहां सुबह-सुबह अफरा-तफरी का माहौल रहा। इस दौरान करीब आधा दर्जन सिलेंडर भी फटे। आग की सूचना पाकर सपा उम्मीदवार अशोक चौहान भी मौके पर पहुंचे और अपनी गाड़ी से झुलसे लोगों को अस्पताल पहुचंाया। उन्होंने जिला प्रशासन से भी पीडि़तों को मुआवजा दिलाने की बात कही है।
 
एमपी में बड़ा हादसा, 40 लोगों से भरी बस तालाब में गिरी
रतलाम। मध्यप्रदेश के रतलाम जिला मुख्यालय से लगभग दस किलोमीटर दूर नीमच मार्ग पर नामली के पास शुरक्रवार को एक यात्री बस असंतुलित होकर तालाब में गिर गई, जिसकी वजह से दस यात्रियों की मौत हो गई। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जावरा से रतलाम जा रही यह बस नामली के पास तालाब में गिर गई। बस में करीब 40 लोग सवार थे।
 
ग्रेटर नोएडा। नॉलेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में आज आईएचजीएफ के मेले का शुभारंभ हो गया।
ग्रेटर नोएडा। नॉलेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में आज आईएचजीएफ के मेले का शुभारंभ हो गया। इसका उद्घाटन केंद्रीय टेक्सटाइल मंत्री स्मृति ईरानी ने किया। खबर लिखे जाने तक वह मेले में घूम घूमकर हर एक स्टॉल का जायजा ले रही थीं। इस मेले में हजारों की संख्या में विजिटर पहुंचने की उम्मीद है।
 
खांडू सरकार में शामिल होगी बीजेपी
ईटानगर। बीजेपी ने निर्णय लिया है कि पार्टी अरुणाचल प्रदेश सरकार में शामिल होगी। मुख्यमंत्री पेमा खांडू के नेतृत्व वाली पीपीए सरकार में बीजेपी के तामियो तागा के मंत्री के तौर पर शामिल होने की बात कही जा रही है। इस तरह अरुणाचल प्रदेश 14वां राज्य बन जाएगा जहां बीजेपी की सत्ता है। अक्टूबर के पहले हफ्ते में मुख्यमंत्री खांडू ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की थी और बीजेपी को सरकार में शामिल होने का न्योता दिया था।
 
रमारमण की देखरेख में विकास कार्य होंगे पूरे
नोएडा। प्राधिकरण के चेयरमैन रमारमण को प्रदेश सरकार ने आखिरकार वापस तैनाती दे दी है। उनके सामने कई चुनौतियां हैं। जिसमें विकास कार्यों को समय से पूरा कराने के साथ-साथ सीबीआई जांच से निपटना है। इसके अलावा चुनावी माहौल में अलग-अलग राजनीतिक दलों के नेताओं का दबाव भी झेलना, क्योंकि हर नेता अपने अनुसार समस्याओं के समाधान चाहते हैं।
 
मोहर्रम जुलूस में दिखी देशभक्ति
नोएडा। मोहर्रम का जुलूस तो वैसे हर वर्ष निकाला जाता है लेकिन इस वर्ष कुछ खास रहा। सभी अखाड़ों में देशभक्ति दिखाई दी। हर एक अखाड़े के साथ तिरंगा झंडा लेकर उसके मुखिया चल रहे थे। कई अखाड़ों ने हिंदुस्तान जिंदाबाद और देशभक्ति के नारे भी लगाए। इससे पहले शायद ही मोहर्रम के जुलूस में कभी ऐसे नजारे देखने को मिले हों। लोग धार्मिक भावनाओं के साथ-साथ देशभक्ति में पूरी तरह डूबे नजर आ रहे थे। सेक्टर-8 से 5 अखाड़े निकले सभी के हाथों में तिरंगा था। दादरी में भी अखाड़ों के बीचो-बीच झंडा लहराता हुआ नजर आया। जेवर, रबूपुरा, दनकौर आदि इलाकों में सिया-सुन्नी समुदाय ने जुलूस निकाले और पूरी तरह देशभक्ति के रंग में सराबोर हो गए।
 
ग्रेनो में बंदरों का आतंक
 
कल से 42वां हस्तशिल मेले के आगाज
ग्रेटर नोएडा। कल से इंडिया एक्सपो मार्ट में 42वां आईएचजीएफ फेयर शुरु हो रहा है। इसमें देशभर से 2,950 प्रदर्शक भाग लेंगे। फेयर को 1,90,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में लगाया जाएगा। जिसमें 110 देशों के 5,000 से अधिक खरीदार, भाग लेंगे। फेयर मे लाइफस्टाइल, फैशन एवं टेक्सटाइल डिजाइन के 2,000 से अधिक उत्पाद होगे। यह फेयर 18 अक्टूबर तक चलेगा।
 
पंजाब पुलिस भर्ती: डोप टेस्ट में फेल हुए 27 फीसदी उम्मीदवार
चंडीगढ़। पंजाब पुलिस में भर्ती होने का सपना देखने वालों में से 27 प्रतिशत युवा मादक पदार्थों का सेवन करते हैं। पंजाब पुलिस रिक्रुटमेंट के दौरान 6,558 उम्मीदवारों में से 1775 डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए। डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए लोगों ने मैरुवाना (चरस) का सेवन किया था। उम्मीदवारों ने ताकत बढ़ाने वाले पदार्थों मॉर्फाइन, ओपियम का सेवन किया। 7416 कॉन्स्टेबलों के रिक्त पदों की भर्ती के लिए जुलाई में घोषणा की गई थी।
 
मतदाता सूची में 23 अक्टूबर तक दर्ज करा सकेंगे नाम
ग्रेटर नोएडा। जिले मे मतदाता सूची मे नाम दर्ज कराने या त्रुटि दूर करने का अभियान पिछले एक माह से भी अधिक समय से चल रहा है जोकि अब 23 अक्टूबर तक चलेगा। उसके बाद मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए फार्म नहीं जमा किये जायेगे। गौरतलब है कि प्रदेश में 2017 मे विधानसभा चुनाव किये जाने है। चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रशासन द्वारा 15 सितम्बर से जिले मे मतदाता सूची को अपडेट किया जा रहा है।
 
कैसे टिकेंगे कांग्रेस-भाजपा के उम्मीदवार
नोएडा। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 की तैयारियों में सपा, बसपा, कांग्रेस, भाजपा, रालोद समेत सभी दल जुट चुके हैं। नोएडा विधानसभा को यूपी में अहम माना जाता है। यहां से बसपा रवि मिश्रा को उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। जबकि सपा की ओर से अशोक चौहान प्रत्याशी हैं। दोनों ही जनता के बीच जाकर पार्टी और अपनी विचारधारा के बारे में बता रहे हैं।
 
'जय हो' संगठन ने नए क्षेत्राधिकारी का किया स्वागत
दादरी। जय हो सामाजिक सेवा संस्थान के पदाधिकारियों ने दादरी नगर के नए क्षेत्राधिकारी से मुलाकात की। इस दौरान उनके स्वागत में उन्हें फूल माला पहनाकर और मुंह मीठा कराकर किया। इस पर उन्होंने आभार प्रकट किया। क्षेत्राधिकारी ने भी जय हो से दादरी क्षेत्र के सभी सांस्कृतिक एवम् धार्मिक कार्यक्रमों में कानूनी व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए प्रशाशन के साथ भागीदारी निभाने की अपील की। इस मौके पर नरेश पीलवान(अध्यक्ष), विकास भाटी(मुख्य सचिव), नरेश पंडित, विक्की भाटी, सुमित शर्मा, मणिकांत शौनक, चिंटू भाना, बृजेश भाटी आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय थी।
 
बसपा प्रत्याशी ने कराया भंडारे का आयोजन
नोएडा। बहुजन समाज पार्टी के नोएडा विधान सभा के प्रत्याशी पं0 रवि कान्त मिश्रा ने नवरात्री के मौके पर सेक्टर 49 स्थित बसपा कैंप कार्यालय पर भंडारे का आयोजन किया। कंजको को भोग लगाने के बाद विधिवत रूप से भंडारे का प्रसाद वितरण कराया गया। इस दौरान रवि कान्त मिश्रा की पत्नी पूजा मिश्रा भी मौजूद रहीं।
 
मुस्लिम समाज ने हिन्दू भाईयों के साथ निकाला दशहरा जूलुस
दादरी। बिसहाडा के पास ही छौलस गांव है जहा के हिन्दू समाज के लोगों ने मोहर्रम के एहतराम में दशहरा का जुलूस निकलने से इंकार कर दिया था। लेकिन शिया समाज के लोगो ने ऐसा होने नहीं दिया और दशहरे के जुलूस को उसी शान ओ शौकत से निकलवाया। साथ ही साथ उनके लिए जगह जगह पानी, चाय कोल्ड ड्रिंक, बिस्कूट की सबिले भी लगवाई गई।