राष्ट्रीय

चुनावी कार्यालय का शुभारंभ
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवम् अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने नगर निगम वार्ड नं.- 10 के भाजपा प्रत्याशी मनवीर भडाना उर्फ बबलू के डबुआ कालोनी 33 फीट रोड पर चुनावी कार्यालय का विधिवत रिबन काटकर शुभारंभ किया । इस अवसर पर उन्होनें एक चुनावी सभा को भी संबोधित किया । चुनावी सभा में अपने लोकप्रिय नेता श्री कृष्णपाल गुर्जर जी व भाजपा प्रत्याशी को सुनने के लिए भारी भीड़ उमड़ पडी ।
 
गुरूग्राम विश्व में अपनी अलग पहचान रखता है : राव
स्वच्छ भारत अभियान का विधिवत बिगुल स्थानीय सिविल लाईन्स से हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने स्वच्छता जागरूकता रथ को झंडी दिखाकर बजाया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि गुरूग्राम देश में ही नहीं, बल्कि विश्व में अपनी एक अलग पहचान रखता है।
 
दुकानों के नक्शे : पास न करने पर निलंबित करने के निर्देश
हरियाणा के विकास एवं पंचायत विभाग के मुख्य संसदीय सचिव ब शीश सिंह विर्क ने आज कैथल में जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी एम.एस.जगत को वीरेंद्र बंसल शिकायतकर्ता की दुकानों के नक्शे पास न करने के कारण तुरंत प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए।
 
हुड्डा ने किया सरकार के उपेक्षापूर्ण रवैये पर कड़ा प्रहार
पूर्व मुख्य मन्त्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने आज यहां सब्जी व फूल उगाने वाले किसानों द्वारा नोटबन्दी के बाद झेली जा रही परेशानियों पर भाजपा सरकार के उपेक्षापूर्ण रवैये पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि सरकार की नीतियों के कारण ही आज प्रदेश के किसान बर्बादी के कगार पर हैं। प्रदेश की भाजपा सरकार यह उपदेश देती रही है कि हरियाणा के किसान फसल विविधता अपनायें ताकि वे अपने उत्पादन का अधिक लाभ ले सकें। लेकिन नोटबन्दी के बाद विशेषकर एनसीआर क्षेत्र के किसान, जो सब्जी और बागवानी का काम कर रहे थे, आज घोर संकट में हैं। इन किसानों की सब्जी व बागवानी के धन्धे से मजदूरी निकलना तो दूर मण्डी तक जाने का भाड़ा भी नसीब नहीं हो रहा है। सब जानते हैं कि सब्जी ल बे समय तक स्टोर नहीं की जा सकती। अत: किसान सब्जियों और फूलों को या तो औने-पौने दामों में बेच रहे हैं या सडक़ों पर फेंक रहे हैं।
 
गुरुग्राम को ट्रेफिक जाम की समस्या का मिला हल
हरियाणा के गुरुग्राम जिला के लिए वर्ष2 016 इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण वर्षों में से एक रहा, क्योंकि इस साल गुरुग्राम को अपनी सबसे बड़ी समस्या यानि ट्रेफिक जाम की समस्या का हल मिला और गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) गठन का रास्ता प्रशस्त हुआ। ट्रैफिक जाम की समस्या गुरुग्राम के उद्योगों के लिए अधिक चुनौतिपूर्ण थी जिसका समाधान प्रदेश सरकार ने किया और गुरुग्राम को तीन मुख्य चौराहों के अंडरपास का काम शुरू हुआ। इतना ही नहीं हीरो होंडा चौक पर लाईओवर के काम को गति मिली जो पूर्णता की ओर है।
 
डिजिटल इंडिया के रूप में नया जन्म हो रहा है भारत का : मनीष
गुरुग्रामत्नभारतीय जनता युवा मोर्चा हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष मनीष यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के देश में नोटबंदी के फैंसले का समर्थन और सहयोग करने के लिए लोगों का धन्यवाद् किया है । उन्होंने कहा कि नोटबंदी के 50 दिनों में जनता ने इस बारे में जिस धैर्य और समझदारी से काम लिया, वह देश के आगे बढऩे का संकेत है । जिससे देश नोटबंदी से कैशलेस के रास्ते पर तेजी से आगे बढऩा शुरू हो गया है।
 
ई-आवेदन पत्रों में विद्यालयों शुद्धिऑनलाईन
चंडीगढ़त्न हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा संचालित सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकेण्डरी वार्षिक परीक्षा मार्च-2017 के लिए विद्यालयी परीक्षार्थियों के ई-आवेदन पत्रों में विद्यालयों के द्वारा शुद्धि करने हेतु चैक लिस्ट 03 जनवरी, 2017 से ऑनलाईन लाईव की जाएगी। इस स बन्ध में जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी से स बद्धता रखने वाले सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालय इस चैक लिस्ट में अपने स्तर पर जो त्रुटियाँ आवेदन करते समय रह गई थी उनको दूर कर सकते हैं। इन अशुद्धियों में परीक्षार्थी के डाटा में आधार कार्ड न बर ठीक करना तथा यदि किसी द्वारा पहले नहीं भरा गया है तो अब वह पूरा किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार, किसी परीक्षार्थी के फोटो में या हस्ताक्षर की अशुद्धि को भी दूर किया जा सकता है। इसके साथ-साथ विषयों की शुद्धि तथा परीक्षार्थी के नाम/माता का नाम/पिता के नाम में केवल स्पेलिंग की शुद्धि को किया जाना स भव हो सकेगा।
 
इन्द्रजीत सैनी सेवानिवृत्त
चंडीगढ़त्नहरियाणा सूचना, जनस पर्क एवं भाषा विभाग के ऑडिटर इन्द्रजीत सैनी तथा एड्रेसिंग मशीन आपे्रटर श्री बिश बर दयाल आज अपनी-अपनी 32 वर्षों से अधिक की सेवा संतुष्टिïपूर्वक करने उपरांत सेवानिवृत्त हो गए।
 
15 आईएएस अधिकारियों को पदोन्नत करने के आदेश
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने आज एक जनवरी, 2017 से 15 आईएएस अधिकारियों को पदोन्नत करने के आदेश जारी किए हैं। पदोन्नत आईएएस अधिकारियों में श्री अरूण कुमार गुप्ता को उच्चतर प्रशासनिक ग्रेड दिया गया है। इसके अलावा, विकास गुप्ता, अमनीत पी.कुमार और प्रवीन कुमार को सुपर टाईम स्केल दिया गया है। पंकज यादव, जो उत्तर प्रदेश पर प्रतिनियुक्ति पर हैं, को सुपर टाईम स्केल में परफोर्मा पदोन्नति की स्वीकृति दी गई है। आशिमा बराड़, ए. श्रीनिवास और श्री शेखर विद्यार्थी को सिलेक्शन ग्रेड दिया गया है। श्री सी. जी. रजनीकांथन और श्री फुल चंद मीणा को भी सिलेक्शन ग्रेड में परफोर्मा पदोन्नति दी गई है। इसके अतिरिक्त चंद्र शेखर खरे, अशंज सिंह, राजीव रत्तन, निखिल गजराज और रिह्रश्वपुदमन सिंह ढिल्लों को जूनियर प्रशासनिक ग्रेड दिया गया है।
 
9 रेजिडेंट अधिकारियों को उपनिदेशक
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने वित्त विभाग के 9 रेजिडेंट ऑडिट अधिकारियों को उपनिदेशक के पद पर पदोन्नत किया है। पदोन्नत किए गए अधिकारियों में अनिल विनाल,अनिल कुमार, अजय वर्मा, रणधीर सिंह मलिक, सत्यवीर सिंह कोहली,चांदराम, बलबीर सिंह भोला, चंद्रभान और मोहित जैन शािमल हैं।
 
सिन्हा को गुरुग्राम का अतिरिक्त कार्यभार
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने हरियाणा राज्य चौकसी ब्यूरो के विशेष निदेशक एवं भौंडसी का पलैक्स के महानिदेशक डा. बी.के. सिन्हा को अपने वर्तमान कार्यभार के अलावा हरियाणा राज्य चौकसी ब्यूरो, गुरुग्राम का विशेष निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है।
 
छात्र-अध्यापकों को विशेष अतिरिक्त अवसर
चंडीगढ़त्न हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी के प्रवक्ता ने बताया कि डी.एड. प्रवेश वर्ष 2012, 2013 व 2014 के ऐसे छात्र- अध्यापकों को विशेष अतिरिक्त अवसर प्रदान किया गया है, जो किसी भी सैमेस्टर के केवल एक विषय में अनुत्तीर्ण रहने के कारण परिणाम च्च्हृशह्ल स्नद्बह्ल स्नशह्म् ष्ठद्बश्चद्यशद्वड्डज्ज् घोषित हुआ हो। इन छात्र-अध्यापकों की परीक्षा का संचालन 11 जनवरी, 2017 से आर भ होने वाली परीक्षाओं के साथ किया जाएगा। आवेदन-पत्र प्राप्ति की अंतिम तिथि 30 दिस बर, 2016 से 5 जनवरी, 2017 तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने आगे बताया कि ऐसे छात्र-अध्यापक अपना आवेदन-पत्र निर्धारित शुल्क 1600/- रुपये सहित अपनी पूर्व शिक्षण संस्था के माध्यम से बोर्ड कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। आवेदन-पत्र का प्रारूप बोर्ड की वैबसाईट 222.ड्ढह्यद्गद्ध.शह्म्द्द.द्बठ्ठ पर उपलब्ध है।
 
लेखा अधिकारी के पद पर पदोन्नत
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने वित्त विभाग के आठ सैक्शन अधिकारियों को लेखा अधिकारी के पद पर पदोन्नत किया है। पदोन्नत किए गये अधिकारियों में रविंद्र कुमार, संजीव सचदेवा, अनुपमा, सीमा सिंघल, भूपेन्द्र कुमार, शिव कुमार, जगदीश चन्द्र और वितुल कुमार शामिल हैं।
 
अभय चौटाला के सर्मथन में उतरे कई खिलाड़ी
अभय सिंह चौटाला को भारतीय ओलंपिक संघ के आजीवन अध्यक्ष बनाये जाने के बाद खेल मंत्रालय के जारी तनातनी के मध्य हरियाणा प्रदेश के पांच अन्तराष्ट्रीय खिलाडिय़ों ने अभय सिंह चौटाला की नियुक्ति को जायज ठहराया है। इस संबंध में खेल मंत्री विजय गोयल को पत्र लिख कर इन पांचों खिलाडिय़ों ने कहा है कि अभय सिंह चौटाला को आईओए के नियमानुसार आजीवन अध्यक्ष बनाया गया है।
 
पुलिस के सेवानिवृत कर्मचारियों को मिलेगी बुनियादी सुविधाएं
गुरुग्राम पुलिस के सेवानिवृत सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विभाग सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा। सेवानिवृत पुलिस अधिकारी पुलिस विभाग की रीढ़ है।
 
नई तकनीकों का उपयोग कर कृषि उत्पादन में वृद्धि करें : उपायुक्त
कृषि एवं कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किसान मेला में किसानों को कृषि तकनीकों व कृषि कार्यों बारे उपयोगी जानकारियां दी गई। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने किसानों को स बोधित करते हुए कहा कि वे कृषि विशेषज्ञों की सलाह पर कृषि एवं कल्याण विभाग द्वारा कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण योजना के अंतर्गत स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केन्द्र एवं पंचायत भवन में आयोजित एक दिवसीय कृषि मेले में भाग लेने वाले किसानों को स बोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि कृषि उत्पादों के उचित मूल्य प्राप्त करने के लिए किसान स्वयं विपणन करना भी प्रारंभ करें।
 
सफल रैलियों ने बढ़ाया धनखड़ का राजनीतिक कद
वर्ष 2016 जाते-जाते पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के गढ कहे जाने वाले रोहतक लोकसभा के चार विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा ने शानदार रैलियां करके एक ओर अपनी पकड़ मजबूत की है साथ ही ताकत भी दिखाई है तो वहीं दूसरी ओर रैलियां कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ का राजनीतिक कद भी बढ़ा गई। भीड़ के लिहाज से एक के बाद एक बड़ी सफल रैलियों से भाजपा नेता उत्साहित व गद्-गद् हुए तो विपक्षियों की जुबान पर भी इन सफल रैलियों की खूब चर्चा ने उन्हें सोचने पर मजबूर किया। बादली की ‘मोटा-जोटा’ रैली तो लोगों की इस कदर जुबान पर चढ़ी कि धनखड़ ने तो तोड़ बैठा दिया। क्रिसमस के दिन 16 डिग्री से भी कम कड़-कड़ाती ठंड में 25 दिसंबर को खुद हुड्डा के विधानसभा क्षेत्र कलोई-सांपला में भाजपा की विधानसभा रैली में जिस तरह से भीड़ उमड़ी , उससे राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा है कि धनखड़ ने रोहतक लोकसभा में एक बार फिर ताकत दिखाई है।
 
‘दिल्ली में हर दिन पैदा हो रही है छह निर्भया’
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा कि दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कोई बदलाव नहीं हुआ है। सच्चाई ये है कि चार साल पहले निर्भया गई और आज भी दिल्ली में हर दिन छह निर्भया पैदा हो रही है। इसे रोकने के लिए सरकार को गंभीर कदम उठाने की जरूरत है।
 
सरपंचों ने लिया खुले में शौच मुक्त करने का संकल्प
जिला प्रशासन द्वारा यूनिसेफ व फीडबैक फाउंडेशन के सहयोग से पांच दिवसीय समुदाय संचालित संपूर्ण स्वच्छता विधि कार्यशाला के तीसरे दिन गुरुवार को जिला परिषद हाल में जिला के सभी सरपंचों को प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में सभी सरपंचों संकल्प लिया कि वह अगले 90 दिनों में अपने- अपने गांवों को खुले में शौच से मुक्त कर देंगे।
 
रेल दुर्घटना हुई तो जीएम तक नपेंगे : प्रभु
बीते 24 घंटे के अंतर पर दो रेल हादसों से क्षुब्ध रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे के शीर्ष अधिकारियों खासतौर पर जोनल महाप्रबंधकों को जमकर फटकारा और 10 दिन के संरक्षा ड्रिल चलाने के निर्देश के साथ उन्हें सख्त चेतावनी दी कि भविष्य में अगर कोई लापरवाही हुई तो महाप्रबंधकों को भी बख्शा नहीं जायेगा।