राष्ट्रीय

डायवर्जन के कारण महाजाम
नोएडा। त्यौहारों के चलते शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को काबू करने के लिए कई रूट डायवर्ट किए गए। बावजूद इसके शहर में लोगों को महाजाम से जूझना पड़ा। कई जगह सड़कों को बंद किया गया था। दूर-दूर से आए लोग घंटों जाम में फंसे रहे। कई लोगों को मिनट का सफर घंटों में पूरा करना पड़ा।
 
सपाइयों ने मनाया राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि
लखनऊ/नोएडा। राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर आज प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और शिवपाल यादव ने लोहिया ट्रस्ट और लाहिया पार्क पहुंचकर प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके साथ ही पुण्यतिथि पर विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।
 
प्रोफेसर ने पीएम से पूछे सवाल
नोएडा। श्रीराम मित्र मंडल समिति की तरफ से आयोजित रामलीला में रावण दहन के लिए सपा महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे इस दौरान उन्होंने तीर चलाने से पहले पीएम मोदी से कई सवालों के जवाब मांगे। उन्होंने कहा कि यूपी से सांसद हैं अपने क्षेत्र के लिए क्या किया। आज लखनऊ में हैं लेकिन राजनीतिक कारणों से हैं। उन्होंने कहा कि केवल 2017 चुनाव को देखकर ही यूपी में सक्रिय हैं।
 
दिल्ली के दिलशाद गार्डन में आयोजित पेंटिंग कॉम्पिटिशन में सूर्य नगर के दीक्षांत कुमार ने दूसरा स्थान हासिल किया
नई दिल्ली। दिल्ली के दिलशाद गार्डन में आयोजित पेंटिंग कॉम्पिटिशन में सूर्य नगर के दीक्षांत कुमार ने दूसरा स्थान हासिल किया। यह प्रतियोगिता आनंद समाज की ओर से आयोजित की गई थी। विजेताओं को ट्रोफी और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।
 
भारत ने संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर पाकिस्तान को करारा जवाब दिया
संयुक्त राष्टï्र। भारत ने संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। कश्मीर के मुद्दे पर बहस के दौरान भारत ने संयुक्त राष्ट्र से कहा कि पाकिस्तान वैश्विक शांति लिए सबसे बड़ा खतरा है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र को बताया कि पाकिस्तान में लगतार बढ़ते परमाणु हथियार और सरकार तथा जिहादी संगठनों के मजबूत संबंध किस तरह दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा है। भारत की तरफ से ये बातें सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत वेंकटेश वर्मा ने कहीं।
 
जम्मू-कश्मीर। जम्मू-कश्मीर के पंपोर में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच चल रही मुठभेड़ में दो आतंकी के ढेर होने की खबर
जम्मू-कश्मीर। जम्मू-कश्मीर के पंपोर में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच चल रही मुठभेड़ में दो आतंकी के ढेर होने की खबर है। इसके साथ ही एक जवान और एक पुलिस अफसर के घायल होने की भी सूचना है। वहीं मुठभेड़ अभी भी जारी है। सोमवार से चल रही मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को सफलता मिली। आंत्रप्रन्योरशिप डिवेलपमेंट इंस्टिट्यूट (ईडीआई) के हॉस्टल में घुसे लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकी को मार गिराया। आतंकी पिछले तीन दिन से यहां जमे हुए हैं।
 
लक्षद्वीप में भूकंप का झटका, तीव्रता 5.3
नई दिल्ली। लक्षद्वीप के समुद्र तट पर बुधवार सुबह 5.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। भूकंप से फिलहाल जानमाल के नुकसान होने की कोई खबर नहीं है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की इकाई राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, लक्षद्वीप के समुद्र तट पर सुबह चार बजकर करीब एक मिनट पर भूकंप का मध्यम तीव्रता वाला झटका महसूस किया गया। इसका केंद्र 10 किमी की गहराई पर था।
 
प्रधानमंत्री ने लखनऊ में लोगों का आह्वïान किया कि वे अपने अंदर के रावण को मारें।
एक बार फिर विजया दशमी के मौके पर हमने रावण दहन कर बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया। हर साल की तरह इस साल भी मन का रावण जिंदा का जिंदा है। हमारे प्रधानमंत्री ने लखनऊ में लोगों का आह्वïान किया कि वे अपने अंदर के रावण को मारें। पर उनके इस कथन से ऐसा लगा कि यह संदेश केवल लोगों के लिए था। क्योंकि उससे चंद दिन पहले ही जिस तरीके से यूपी में धार्मिक उन्माद भड़काने की कोशिश बिसाहड़ा व कैराना में की जा रही थी। वह उनके भाषण से बिल्कुल इतर थी। क्योंकि इस सारे काम में उनकी पार्टी की मुजफ्फरनगर दंगों के लिए आरोपित टीम ही लगी हुई है।
 
शहर में कहीं रामलीला तो कहीं दुर्गापूजा की धूम
नोएडा। आजकल शहर में त्योहारों का मौसम चल रहा है। सेक्टर-21ए, सेक्टर-12 गे्रटर नोएडा, दनकौर जेवर आदि में रामलीला की मंचन किया जा रहा है। वहीं सेक्टर-26 स्थित कालीबाड़ी मंदिर में दुर्गापूजा का आयोजन हो रहा है। वैसे दुर्गापूजा के लिए शहर के अलग-अलग चौराहों पर पंडाल लगे हैं। सबसे अधिक पंडाल सेक्टर-9 और 10 में बने हैं।
 
दीपोत्सव के उद्घाटन
नोएडा। सेक्टर-39 स्थित डिग्री कॉलेज में चल रहे दीपोत्सव के उद्घाटन अवसर पर केन्द्रीय मंत्री महेश शर्मा साथ में शहर विधायक विमला बॉथम, संचालक त्रिलोक शर्मा व नवरत्न के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव।
 
आरोपियों से जेल में मिलने पहुंचे संगीत सोम
ग्रेटर नोएडा। एक बार फिर से बिसाहड़ा कांड को हवा देने में संगीत सोम जुट गए हैं। किस तरह से लोगों की भावनाओं से खेला जाए इसको लेकर भाजपा विधायक रणनीति के तहत काम कर रहे हैं। आज वे लुक्सर स्थित जिला कारागार में अखलाक के हत्या आरोपियों से मिलने के लिए पहुंचे। सभी आरोपियों को उन्होंने पूछा की आप लोग यहां सही तो रह रहे हैं। इसके अलावा कोई परेशानी है तो बताइए। इस तरह पूछते हुए वह करीब 10 मिनट तक यहां रहे। जेल अधीक्षक एमएल यादव ने बताया कि हर एक बंदी ने जेल की व्यवस्था से खुद के संतुष्टï बताया है। उन्होंने बताया कि बिसाहड़ा के सभी युवकों से हालचाल लेने चले गए। इससे पहले जिलाधिकारी एनपी सिंह व उनके परिजनों ने भी उनसे दो दिन पहले मुलाकात की थी।
 
स्मार्ट फोन योजना शुरू
लखनऊ। चुनाव से ठीक पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश में युवाओं को लुभाने के लिए स्मार्ट फोन योजना शुरू कर दी है। आज रजिस्ट्रेशन के लिए एप का उद्घाटन किया गया है। इस एप में कोई भी पात्र युवा रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं लेकिन उसे अपना हाई स्कूल का प्रमाण पत्र करके अटैच करना होगा।
 
त्यौहारों में दिख रहा भाईचारा व सद्भाव
शहर में जगह-जगह पंडाल लगे हुए हैं जिसमें कुछ पंडाल मुहर्रम के जुलूस की तैयारियों को लेकर तो कुछ पंडाल रामलीला के लिए लगाए गए हैं, जबकि कुछ पंडाल दुर्गा पूजा के लिए लगे हैं। त्यौहार के इस मौके पर लोगें में भाईचारा और सद्भावना दिखाई दे रही है। सभी लोग एक दूसरे की धार्मिक भावनाओं का सम्मान कर रहे हैं। सेक्टर-8 में एक जगह दुर्गा पूजा का पंडाल लगा है उसके बगल में मुहर्रम के लिए ताजिए बनाने का पंडाल है और अगला पूजा के लिए मूूर्ति रखकर पंडाल बनाया गया है। आज गांव गिझौड़ में हिंदू-मुस्लिम एकता का संदेश देते हुए भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें सपा उम्मीदवार अशोक चौहान भी पहुंचे और यहां दोनों समाज के लोगों ने अपना-अपना योगदान दिया।
 
'साइबर सुरक्षा' पर कार्यशाला का आयोजन
ग्रेटर नोएडा। नॉलेज पार्क-2 स्थित मंगलमय संस्थान में 'साइबर सुरक्षाÓ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। तकनीकि के विकास ने हम सभी को बहुत सारी सुविधाऐं प्रदान की हैं। परंतु साथ ही आए दिन साइबर फॉड की घटनाऐं भी सामने आती रहती हैं। कभी किसी का मोबाइल है, जो जाता है तो किसी के। पैसे निकल जाते हैं। किसी का मेल एकाउंट या फेसबुक हैक हो जाता है तो किसी के क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पैसे निकाल लिए जाते हैं।
 
बिजली कटौती को लेकर अधीक्षण अभियंता से मिले बसपा प्रत्याशी
नोएडा। बहुजन समाज पार्टी का एक प्रतिनिधि मंडल नोएडा में हो रही अघोषित बिजली कटौती के सम्बन्ध में नोएडा विधान सभा के प्रत्याशी रवि कान्त मिश्रा के नेतृत्व में अधीक्षण अभियंता मुकुल सिंघल से मिला। नोएडा विधान सभा के प्रत्याशी ने बताया नोएडा एक उद्योगिक नगर होने के साथ-साथ एक आवासीय शहर भी है और आए दिन यहां बिजली की कटौती होती है।
 
लैपटॉप वितरण योजना : सूचना क्रान्ति युग में सीएम का सार्थक कदम : नागर
नोएडा। राज्यसभा सांसद सुरेन्द्र नागर ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के द्वारा चलाई जा रही महंत्वाकाक्षी योजना लैपटॉप वितरण से समाज के युवा वर्गो को बहु अयामी लाभ प्राप्त हो रहा है और उनके शैक्षिक विकास में भी इस योजना का बच्चों को बहुत लाभ मिला है। श्री नागर बालक इण्टर कॉलिज बिसरख में लैपटॉप वितरण कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्गार व्यक्त कर रहे थे।
 
19 ट्रेनें, 210 बसों और 300 गाडिय़ों से आएंगे 2 लाख कार्यकर्ता
लखनऊ। बसपा के संस्थापक कांशीराम की पुण्यतिथि पर मायावती ने शक्ति प्रदर्शन की पूरी तैयारी कर ली है। 9 अक्टूबर को रैली में प्रदेश भर से कार्यकर्ताओं को लाने के लिए 19 ट्रेनें और 210 बसें बुक की गई हैं। इसमें तैयारियों के लिए सभी जिला अध्यक्षों को पहले ही निर्देश दिए जा चुकें हैं। साथ ही किसी भी तरह की चूक न होए इसके लिए अलग से रैली की जा रही है।
 
गे्रटर नोएडा। आम आदमी पार्टी गौतमबुद्ध नगर के कार्यकर्ताओं की वृन्दावन रेस्टोरेंट में कार्यकर्ताओं की बैठक हुई।
गे्रटर नोएडा। आम आदमी पार्टी गौतमबुद्ध नगर के कार्यकर्ताओं की वृन्दावन रेस्टोरेंट में कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। बैठक में सभी कार्यकर्ताओं ने पश्चिम जॉन कार्यकारणी द्वारा 02 अक्टूबर को नरेन्द्र यादव के खिलाफ दिये गये अविश्वास प्रस्ताव को स्वीकार किये जाने पर धन्यबाद दिया। जिसमें में जिला कार्यकारणी के सदस्यों ने जिला संयोजक नरेन्द्र यादव को उन के पद से हटाने की स्वीकृति चाही थी
 
आप ने पंजाब के लिए जारी की 29 प्रत्याशियों की तीसरी सूची
चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए अपने 29 प्रत्याशियों की तीसरी सूची घोषित कर दी है। पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके साथ ही पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आप द्वारा घोषित प्रत्याशियों की कुल संख्या 61 हो गई है। पार्टी पहले दो सूचियों में 32 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी है। शुक्रवार की सूची में चार पत्रकार, तीन डॉक्टर और एक प्रगतिशील किसान शामिल हैं।
 
बिसाहड़ा पर बिछेगी विधानसभा चुनाव की बिसात
बिसाहड़ा। दादरी विधानसभा क्षेत्र का एक गांव यानि बिसाहड़ा आजकल उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आकर्षण का केन्द्र बन चुका है। लोग यहां बेरोजगार बैठे हैं, घरों से निकलने में डर रहे हैं। कदम-कदम पर पुलिस का पहरा है लेकिन राजनीतिक लोग अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने यहां पहुंच रहे हैं। अब तक इस मामले में सबसे आगे भाजपा है।