राष्ट्रीय

विकास में शिक्षित समाज की अहम भूमिका होती है
हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्यमंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि किसी भी देश व प्रदेश के विकास में उसके शिक्षित समाज की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और शिक्षा ही विकास का पहला कदम होता है।
 
बेइमानों की बरबादी का वक्त शुरू
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार करने वालों और काला धन रखने वालों को आज आखिरी चेतावनी देते हुए कहा कि वे देश के कानून का पालन करें नहीं तो उन्हें ब शा नहीं जाएगा और बेइमानों के खिलाफ लड़ाई तब तक जारी रहेगी, जब तक इसमें जीत नहीं मिल जाती। श्री मोदी ने मुंबई में शिवाजी स्मारक का शिलान्यास करने बाद एक जनसभा को स बोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार काले धन और भ्रष्टाचार को समाह्रश्वत करने के लिए बनी है और उसने इसके खिलाफ जो लड़ाई शुरू की है, उसे आखिरी मुकाम तक ले जाया जाएगा। नोटबंदी का उल्लेख करते हुए उन्होंने भ्रष्टाचारियों और बेइमानों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि अब भी वक्त है कि वे संभल जाएं। उन्होंने कहा,Þ बेइमानों की बरबादी का वक्त शुरू हो चुका है।
 
केंद्र सरकार के सहयोग से ‘डिजी धन मेला’
हरियाणा सरकार डिजिटल पेमैंट टैक्नोलोजी का उपयोग करने में लोगों की सहायता करने, सुविधा प्रदान करने और शिक्षित करने के लिये 26 दिस बर 2016 को ताऊ देवी लाल स्टेडियम, गुरूग्राम में केन्द्र सरकार के सहयोग से एक ‘डिजी धन मेला’ का आयोजन करेगी। हरियाणा के मु य सचिव डी एस ढेसी की अध्यक्षता में ‘डिजी धन मेला’ और ‘लकी ग्राहक योजना’ के तहत लकी ड्रॉ के आयोजन के स बन्ध में आज यहां हुई एक बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि इस अवसर पर लकी ग्राहक योजना के तहत एक लकी ड्रॉ कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत एक-एक हजार रुपये के15,000 पुरस्कार दिये जाएंगे।
 
सरकार उपभोक्ताओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए कृतसंकल्प-वर्मा
जयपुरत्नराजस्थान के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मंत्री बाबूलाल वर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार उपभोक्ताओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए कृतसंकल्प है और वह प्रदेश में सबसे अंतिम पंक्ति के गरीब उपभोक्ता तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है। श्री वर्मा आज यहां राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि गरीब को उसके हक का पूरा राशन मिले, समय पर न्याय मिले ताकि वह राहत महसूस कर सके।
 
आंध्र प्रदेश सरकार 2000 एकड़ कृषि भूमि का करेगी वितरण
हैदराबादत्नआंध्र प्रदेश सरकार राज्य में निजी क्षेत्रों से जमीन खरीदकर भूमिहीन अनुसूचित जाति के लोगों के बीच 2000 एकड़ की कृषि भूमि का वितरण करेगी। आंध्रप्रदेश अनुसूचित जाति सहकारी वित्त निगम लिमिटेड (एपीएससीसीएफसीएल) के अध्यक्ष जुपुदी प्रभाकर राव ने आज एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य में अनुसूचित जाति की आबादी लगभग एक करोड़ है और यहां अनुसूचित जाति के लगभग 20 लाख परिवार रहते हैं।
 
मेट्रो की सफाई ,केवल पेटीएम से नहीं होगा लेन देन
नई दिल्लीत्न दिल्ली मेट्रो ने उसके दस स्टेशनों पर पेटीएम से कैशलेस लेन देन की खबरों पर सफाई देते हुए आज कहा कि इन स्टेशनों पर केवल पेटीएम ही नहीं बल्कि अन्य माध्यमों से भी कैशलेस लेन देन किया जा सकेगा। दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता ने कहा है कि मीडिया के एक हिस्से में खबर आई है कि दस मेट्रो स्टेशनों पर नये साल से पेटीएम में माध्यम से कैशलेस लेनदेन होगा। उन्होंने कहा है कि यह स्पष्ट किया जाता है कि इन स्टेशनों पर केवल पेटीएम से ही लेन देन नहीं होगा बल्कि डेबिट/ क्रेडिट कार्ड और पीओएस मशीनों तथा टिकट वेंङ्क्षडग मशीनों से भी लेन देन की सुविधा होगी। इसके अलावा इन स्टेशनों पर एक काउंटर ऐसा भी होगा जिस पर यात्री नगद भुगतान से भी टोकन खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कैशलेस लेनदेन के लिए ई वालेट एजेन्सियों से भी बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली मेट्रो का अनुबंध केवल पेटीएम के साथ है इसलिए अभी उसी के माध्यम से कैशलेस लेनदेन की बात कही गयी है।
 
नायक वीर चंद्र गढ़वाली उत्तराखंड की धरोहर: रावत
देहरादून त्नउत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र ङ्क्षसह‘गढ़वाली’को उनकी जंयती पर भावपूर्ण स्मरण किया। श्री गढ़वाली की जयंती की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में श्री रावत ने कहा कि वह उत्तराखंड की धरोहर हैं। देश की आजादी के आंदोलन में उनका अग्रणी योगदान रहा और आजादी के बाद भी उनके द्वारा किए गए कार्यों को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। श्री गढ़वाली को पेशावर कांड का महानायक बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा की उन्होंने निहत्थे सैनिकों पर गोली नहीं चलाने का आदेश देकर महान देशभक्ति का परिचय दिया था और भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के आन्दोलन में यह घटना एक मील का पत्थर साबित हुई, जिसने भविष्य के लिए एक क्रांतिकारी आधारशिला रखी।
 
अटलजी को जन्म दिवस पर दें ङ्क्षहदी हस्ताक्षर का उपहार
नई दिल्लीत्न भारतीय भाषा सम्मेलन ने सभी देशवासियों से आग्रह किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म-दिवस पर संकल्प लें कि वे अपने हस्ताक्षर राष्ट्रभाषा ङ्क्षहदी या अपनी मातृभाषा में ही करेंगे। भारतीय भाषा सम्मेलन के अध्यक्ष वेद प्रताप वैदिक ने आज यहां कहा कि हस्ताक्षर व्यक्ति की पहचान है। उसे विदेशी भाषा अंग्रेजी में क्यों किया जाये। डॉ. वैदिक ने ङ्क्षहदी प्रदेशों के सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व उप-राष्ट्रपति भैरोंङ्क्षसह शेखावत का अनुसरण करते हुए अपने राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए ङ्क्षहदी में दस्तखत करने का आदेश जारी करें।
 
चाहकर भी नहीं उडाऊंगा मोदी का मजाक : चिदंबरम
नई दिल्ली त्न कांग्रेस ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आसानी से मजाक उडाया जा सकता है लेकिन वह देश के प्रधानमंत्री हैं इसलिए ऐसा करना ठीक नहीं है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने पार्टी के आधिकारिक ट्वीटर पर लिखा, मैं प्रधानमंत्री की तरह बोल सकता हूं और उनका मजाक उड़ा सकता हूं लेकिन मैं ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं करूंगा क्योंकि वह भारत के प्रधानमंत्री हैं। पार्टी ने अपने ट्वीटर पेज पर अच्छे दिन को लेकर भी सरकार का मजाक उड़ाया और वर्ष 2014 की तुलना में अक्टूबर 2016 में पेट्रोल तथा डीजल पर बढ़ाये गए कर का विवरण पेस्ट किया है। पार्टी ने कहा है कि पहले डीजल पर उत्पाद कर 3.46 रुपए था जो अब बढक़र 17.33 रुपए प्रति लीटर हो गया है। पेट्रोल पर यह दर 9.20 रुपए प्रति लीटर से बढक़र 21.48 रुपए हो गयी है।
 
जरूरतमंदों को वितरित किये गर्म कपड़े
गुरग्रामत्नइंडियन नैशनल लोकदल गुडग़ांव ईकाई द्वारा जरूरतमंदों को वितरित किये गर्म कपड़े। सैक्टर 12 स्थित इनेलो जिला कार्यालय पर आयोजित कै प का शुभारंभ जिला प्रधान महासचिव रमेश दहिया व गुडग़ांव हल्काध्यक्ष शमशेर कटारिया द्वारा किया गया व इनेलो कार्यकर्ताओं ने जरूरतमंदों को कपड़े भेंट किये।
 
जनसूचना अधिकार की उड़ा रहे धज्जियां
गुरग्रामत्नजन सूचना अधिकार अधिनियम की अधिकारी किस प्रकार धज्जियां उडा रहे है, इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला है।
 
‘पीपीपी मोड’ पर
उन्होंने कहा कि दुनियां के उद्योगपति हरियाणा में अपने उद्योग स्थापित करने के लिए उत्सुक है। इसके लिए प्रदेश में करीब 7 लाख करोड़ रुपये के निवेश की स भावना है जिससे करीब 5 लाख लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकेंगे। सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों का पूरा प्रभाव जनता को अगले वर्ष दिखाई देना शुरू होगा। हरियाणा सरकार ने स्नात्कोत्तर शिक्षा प्राप्त बेरोजगार युवाओं को 100 घंटे काम के बदले 9 हजार रुपये मासिक प्रोत्साहन राशि देने की योजना शुरू कर दी है, इसके लिए हरियाणा के हजारों युवाओं ने अपना पंजीकरण करवाया है। इसके अतिरिक्त सरकार की मंशा है कि 12वीं, स्नातक तथा क ह्रश्वयुटर प्रशिक्षित युवाओं को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा ताकि स्कूल और कॉलेज से निकलते ही उन्हें रोजगार के लिए भटकना न पड़े।
 
उपराज्यपाल नजीब जंग द्वारा त्यागपत्र देने के उनके व्यक्तिगत निर्णय का हम सभी को सम्मान करना चाहिए
दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने कहा है कि दिल्ली के उपराज्यपाल श्री नजीब जंग द्वारा त्यागपत्र देने का निर्णय उनका व्यक्तिगत निर्णय लगता है।उपराज्यपाल के रूप में श्री नजीब जंग ने लगभग 4 वर्षों तक दिल्ली की सेवा की और दिल्ली के नागरिक उन्हें सुखद भविष्य के लिए शुभकामनायें देते हैं। संवैधानिक प्रमुख होने के नाते संविधान की गरिमा बनाये रखने के प्रति उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता और व्यक्तिगत रूप में एक उल्लेखनीय कवि के रूप में दिल्ली के लोग हमेशा उनको याद रखेंगे।
 
देशविरोधी गतिविधियों में लिप्त समाजसेवी संथाओं पर प्रतिबन्ध लगाएं प्रधानमंत्री और गृहमंत्री - डॉ शोभा विजेंद्र
संपूर्णा संस्थापिका तथा उत्तरी दिल्ली नगर निगम वार्ड 50 की निगम पार्षद डॉ शोभा विजेंद्र ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह से मांग की है की वे देश में कार्यरत्त उन सभी समाजसेवी संस्थाओ का पंजीकरण तुरंत रद्द करें , जो भारत विरोधी गतिविधियों में लिप्त पाए गए हैं !डॉ शोभा विजेंद्र ने कहा की देश में कार्यरत्त लगभग 30 लाख समाजसेवी संस्थाओ में से सरकार ने जांच करके 640 ऐसी समाजसेवी संस्थाओँ की सूची बनायीं है , जो देश विरोधी तथा आतंकवाद समर्थक कार्यवाहियों में लिप्त पाए गयी हैं ! यदि गहरायी से जांच कराई जाये तो यह संख्या कही हजार हो जाएगी ! उन्होंने कहा की अनेक समाजसेवी संस्थायें समाजसेवा के नाम पर मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद को प्रश्रय तथा देशद्रोही कार्यो में संलग्न हैं ! यही उचित समय है जब ऐसी संस्थाओँ पर प्रतिबन्ध लगाकर इनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही करनी चाहिए ताकि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास पथ पर तेजी से आगे बढ़ सके !
 
ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेषन्स का षुभारंभ किया
स्कूल का पाठ्यक्रम मीडिया विषेशज्ञों की अगली पीढ़ी को प्रशिक्षित करने और तैयार करने के लिए अंतःविषय षिक्षा को बढ़ावा देगा नई दिल्ली 22 दिसंबर, 2016: राश्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आज आयोजित भव्य समारोह में देष और विदेष के षिक्षाविदों और मीडिया कर्मियों की भारी उपस्थिति के बीचं द जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेषन (जेएसजेसी) का षुभारंभ किया गया। भारत के पहले ग्लोबल मीडिया स्कूल के उद्घाटन के अवसर पर ‘‘लोकतंत्र में पत्रकारों की नैतिकता और पेषेवर दायित्वों’ पर गहन चर्चा भी की गई।
 
अखिलेश मंत्रिमंडल की बैठक में हो सकते है महत्वपूर्ण निर्णय
उत्तर प्रदेश में अखिलेश सरकार की कल होने वाली कैबिनेट की संभवत: आखिरी बैठक में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिये जा सकते है जिसमें ई-रिक्शा पर लगने वाले वैट को कम किये जाना भी प्रस्ताव शामिल किया जा सकता है।
 
जिले के 20 गांवों का चयन प्राथमिक तौर पर
नकद रहित(कैशलेस) लेन-देन प्रणाली को ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तार देने के लिए जिला में प्राथमिक तौर पर 20 गांवों का चयन किया गया है। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने सामान्य सेवा केन्द्रों के संचालकों को उनके क्षेत्रों में कैशलेस प्रणाली के विस्तार के लिए लोगों को जागरूक, प्रोत्साहित एवं आवश्यक जानकारियां देने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा नकद रहित लेन-देन प्रणाली के विस्तार के लिए योजनाबद्ध रूप से अभियानों को कार्यरूप दिया जा रहा है।
 
पुस्तक मेलों के माध्यम से मिलेगी हरियाणवीं साहित्य की जानकारी
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा ग्रंथ अकादमी के माध्यम से प्रदेश का इतिहास, लोक साहित्य, लोक कला और सांस्कृतिक विरासत को पुस्तक मेलों के माध्यम से आमजन तक पहुंचाने के प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति प्रदान की है। इस निर्णय से जहां लोगों को हरियाणवीं साहित्य के बारे में जानकारी मिलेगी, वहीं लोक साहित्य को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा ग्रंथ अकादमी एवं इससे जुडे लेखकों को भी प्रोत्साहन मिलेगा। आज यहां जानकारी देते हुए हरियाणा की सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की मंत्री कविता जैन ने बताया कि प्रदेश सरकार स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान राज्य में साहित्य को बढावा देने तथा आमजन को लोक साहित्य एवं संस्कृति से रूबरू करवाने के लिए पुस्तक मेलों का आयोजन करेगी। इन पुस्तक मेलों के माध्यम से हरियाणा ग्रंथ अकादमी अनुभवी, युवा साहित्यकार, लेखक, कवि व कवित्रियों की 360 से ज्यादा प्रकाशित रचनाओं को लोगों के बीच प्रस्तुत किया जाएगा।
 
नोटबंदी के फैसले पर जनता की मुहर : अमित शाह
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने चंडीगढ़ निगम चुनावों में पार्टी को मिली शानदार सफलता पर स्थानीय जनता और कार्यकर्ताओं को बधाई दी है और कहा है कि इस चुनाव में जनता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नोटबंदी के फैसले पर मुहर लगाने का काम किया है। भाजपा ने चंडीगढ़ नगर निगम चुनावों में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये कुल 26 सीटों में से 20 पर जीत दर्ज की है। इस चुनाव में भाजपा के गठबंधन सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (शिअद) को एक सीट मिली है। विपक्षी कांग्रेस महज चार सीटों तक ही सिमट गई। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीता। भाजपा ने कुल 22 सीटों पर चुनाव लड़ा था।
 
धान की पराली से किसानों की आमदनी बढ़ाएगी सरकार : सीएम
हरियाणा सरकार धान की पराली जलाने की प्रवृति पर रोक लगाने के लिए किसानों को अनुदान पर कृषि यंत्र देगी। इन यंत्रों की सहायता से धान की पराली को एकत्रित कर उसका इस्तेमाल अन्य कार्यों में किया जा सकेगा। यह जानकारी हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में एनसीआर ह्रश्वलानिंग बोर्ड की विशेष बैठक में भागीदारी करने के उपरांत संवाददाताओं से बातचीत के दौरान दी।