खेल

इंडोनेशिया ओपन के दूसरे दौर में प्रणय, प्रणीत हारे
जकार्तात्नभारत के एच एस प्रणय ने इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में शानदार शुरूआत करते हुये बुधवार को घरेलू स्टार एंथोनी गिंटिंग को 21-13 21-18 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया लेकिन बी साई प्रणीत को हार का सामना करना पड़ा। प्रणय ने 43 मिनट में गिंटिग को शिकस्त दे दी।
 
10 खिलाडिय़ों के साथ फ्रांस ने इंग्लैंड को हराया
लंदनत्न ओसमाने डेम्बेले के विजयी गोल की बदौलत 10 खिलाडिय़ों के साथ खेलने को मजबूर हुई फ्रांस ने अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना फुटबाल मैच में इंग्लैंड को 3-2 से पराजित कर दिया। मैच के दूसरे हाफ के शुरूआत में फ्रांस के राफेल वार्ने को बाहर भेज दिया गया जिसके कारण फ्रांसीसी टीम 10 खिलाडिय़ों के साथ खेलने को मजबूर हो गयी।
 
33 जूनियर महिला हॉकी संभावित घोषित
बेंगलुरूत्न हॉकी इंडिया ने मंगलवार को राष्ट्रीय शिविर के लिये 33 जूनियर संभावित महिला हॉकी खिलाडिय़ों की घोषणा की जिन्हें हाई परफार्मेंस निदेशक डेविड जॉन के मार्गदर्शन में चयन ट्रायल के बाद चुना गया है। हॉकी इंडिया ने इसकी जानकारी देते हुये बताया कि संभावित महिला खिलाड़यिों को भारतीय जूनियर महिला हॉकी कोच बलजीत ङ्क्षसह सैनी ट्रेङ्क्षनग देंगे। पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी सैनी 1996 अटलांटा ओलंपिक और 2000 सिडनी ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। सैनी ने इससे पहले 2016 में जूनियर महिला टीम के साथ भी काम किया है और उनके मार्गदर्शन में अंडर 18 महिला टीम ने दिसंबर में एशिया कप में कांस्य जीता था। हॉकी इंडिया राष्ट्रीय महिला चैंपियनशिप में खिलाड़यिों के प्रदर्शन के आधार पर 24 मई को 38 खिलाड़यिों को चुना गया था जिन्हें बेंगलुरू स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण के सेंटर में जून के पहले सह्रश्वताह में चयन ट्रायल के लिये बुलाया गया था। जूनियर टीम को 2020 विश्वकप के लक्ष्य के साथ चुना गया है और तैयार किया जाएगा।
 
ट्वंटी 20 में द.अफ्रीका की कह्रश्वतानी करेंगे डीविलियर्स
लंदनत्न आईसीसी चैंपियंस ट्राफी से बाहर हो चुके दक्षिण अफ्रीका की इंग्लैंड के खिलाफ ट्वंटी 20 सीरीज में कह्रश्वतानी का भार ए बी डीविलियर्स के कंधों पर रहेगा। चैंपियंस ट्राफी के बाहर होने के बाद डीविलियर्स की कह्रश्वतानी को लेकर काफी सवाल उठाये जा रहे हैं।
 
भारतीय उच्चायोग में टीम इंडिया का जोरदार स्वागत
लंदनत्न कह्रश्वतान विराट कोहली सहित भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडिय़ों ने यहां भारतीय उच्चायोग में विशेष रूप से आयोजित स्वागत समारोह में हिस्सा लिया। आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के सेमीफाइनल में जगह बना चुकी भारतीय टीम के लिए यहां लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में विशेष रात्रिभोज का आयोजन किया गया था जहां कह्रश्वतान विराट, महेंद्र ङ्क्षसह धोनी, रोहित शर्मा, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, युवराज ङ्क्षसह मौजूद रहे। इसके अलावा कोच अनिल कुंबले भी इस स्वागत समारोह का हिस्सा बने। गत चैंपियन भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है जहां वह एजबस्टन में 15 जून को बंगलादेश के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल मैच में उतरेगी। भारत ने टूर्नामेंट में पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराया लेकिन दूसरे मैच में उसे श्रीलंका से हार झेलनी पड़ी थी। लेकिन फिर उसने वापसी कर दक्षिण अफ्रीका को हराया। टीम इंडिया के सदस्य इस दौरान एक दूसरे के साथ काफी माहौल का मजा लेते दिखाई दिये और रोहित ने केदार, अङ्क्षजक्या रहाणे, मोहम्मद शमी, उमेश और जडेजा के साथ सेल्फी भी ली और उसे ट्विटर पर शेयर भी किया।
 
पिज्जा बना रहा है विराट का हमशक्ल
कराचीत्न दुनिया के 100 शीर्ष सर्वाधिक कमाई करने वाले एथलीटों में शामिल भारतीय क्रिकेट कह्रश्वतान विराट कोहली के हमशक्ल को कराची के एक पिज्जा आउटलेट में रोााना पिज्जा बनाते हुये देखा जा सकता है। कराची के शहीद ए मिल्लत में एक पिज्जा स्टोर में काम करने वाला एक कर्मचारी बिल्कुल भारतीय कह्रश्वतान विराट का हमशक्ल है जिसे देखकर एकाएक लगता है कि वह विराट ही है।
 
मैं टीम को विश्वकप दिला सकता हूं: डीविलियर्स
आईसीसी चैंपियंस ट्राफी से बाहर होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के कह्रश्वतान और विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने कहा है कि वह एक अच्छे कह्रश्वतान हैं और वह अपनी टीम को विश्वकप खिताब दिला सकते हैं।
 
गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों ने दिया विजयी आधार : विराट
दक्षिण अफ्रीका पर चैंपियंस ट्राफी के मुकाबले में आठ विकेट की शानदार जीत हासिल कर सेमीफाइनल का टिकट पाने वाली टीम इंडिया के कह्रश्वतान विराट कोहली ने जीत पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों ने वाकई लाजवाब प्रदर्शन किया और टीम के लिये मजबूत आधार तैयार किया।
 
योग दिवस से पहले मैराथन दौड़ का आयोजन
चंडीगढ़त्न हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले 20 जून को प्रदेश के जिलों में मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा ने यहां सभी जिला उपायुक्तों को वीडियों कॉन्फ्रेंङ्क्षसग से निर्देश दिये, ताकि 21 जून के योग कार्यकम को उमंग उत्साह के साथ मनाया जा सके। मैराथन दौड़ के लिये जिलों में रूटों का निर्धारण किया गया है। उ इस वर्ष योग दिवस का आयोजन प्रदेश के सभी जिलों, उपमंडलों तथा तहसीलों पर किया जाएगा। सभी कस्बों, गांवों तथा मोहल्लों में भी योग दिवस को मनाया जाएगा। श्री विज ने बताया कि केंन्द्र सरकार द्वारा भेजी गई योग के प्रोटोकॉल की बुकलेट तथा सीडी को सभी जिला मुख्यालयों पर भेजा जा रहा है ताकि एक घंटे के योग कार्यक्रम को सुचारू रूप से स पन्न किया जा
 
कनाडा ग्रां प्री में भिड़े फोर्स इंडिया के रेसर
मोंट्रियल। ब्रिटेन के लुईस हेमिल्टन ने कनाडा ग्रां प्री फार्मूला वन रेस लगातार तीसरे वर्ष और कुल छठी बार जीत ली जबकि फार्मूला वन में भारतीय टीम फोर्स इंडिया के रेसरों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांचवां और छठा स्थान हासिल किया। लेकिन दोनों रेसरों के बीच की भिड़ंत बाद में चर्चा का विषय बन गई। हेमिल्टन ने पोल पोजिशन से शुरुआत की और शुरू से लेकर अंत तक अपनी बढ़त बनाए रखी। इस जीत से उन्होंने सेबेस्टियन वेटल की बढ़त को कम कर 12 अंक कर दिया है और फार्मूला वन चैंपियन मर्सिडीज को पोडियम पर टॉप पर पहुंचा दिया। हेमिल्टन ने रेस पूरी करने में एक घंटे 33 मिनट 05.153 सेकेंड का समय लिया। फोर्स इंडिया के मेक्सिको के ड्राइवर सर्जियो पेरेज ने पांचवां और उनके टीम साथी फ्रांस के एस्टेबान ओकोन ने छठा स्थान हासिल किया। पेरेज विजेता से 40.476 सेकेंड और ओकोन 40.716 सेकेंड पीछे रहे। पेरेज पूरी रेस के दौरान रिकियार्डाे से पीछे रहे।
 
बोपन्ना तीन और पेस 10 स्थान गिरे
नई दिल्लीत्नभारत के रोहन बोपन्ना ने फ्रेंच ओपन के मिश्रित युगल के रूप में अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लेम खिताब जीत लिया लेकिन सोमवार को जारी ताजा विश्व टेनिस रैंङ्क्षकग में पुरुष युगल में उन्हें तीन स्थान की गिरावट का सामना करना पड़ा।
 
जीतू और हीना ने जीता मिश्रित टीम गोल्ड
नई दिल्लीत्न जीतू राय और हीना सिद्धू की भारतीय टीम ने अजरबैजान के गबाला में आईएसएसएफ विश्वकप (राइफल और पिस्टल) में जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए मिश्रित टीम एयर पिस्टल स्पर्धा में रूस को 7-6 से पराजित कर स्वर्ण पदक जीत लिया।
 
हिमांशु राणा का शतक
नई दिल्लीत्न भारत के अंडर-19 खिलाड़ी हिमांशु राणा के शानदार 123 नाबाद रनों की मदद स स्पोटिंग क्लब में एडमिरल सुपर लीग में एलबी शास्त्री को सात विकेट से हरा दिया। हिमांशु मैन ऑफ द मैच रहे। एलबी शास्त्री ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 39.6 ओवर में 215 बनाए। जबाव में विजयी टीम ने 33.5 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर विजयी लक्ष्य पार लिया।
 
ङ्क्षवडीज ने जीता दूसरा वनडे
सेंट लूसियात्न पहले वनडे की सनसनीखेज हार के बाद ङ्क्षवडीज ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और शाई होप (नाबाद 48) तथा एविन लुईस (33) की उपयोगी पारियों की बदौलत दूसरे वनडे में अफगानिस्तान को चार विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली। अफगानिस्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 37.3 ओवर में मात्र 135 रन पर ही सिमट गया।
 
विश्वकप जीतने से महिला क्रिकेट में आएगी क्रांति: मिताली राज
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कह्रश्वतान मिताली राज का मानना है कि इंग्लैंड में विश्वकप जीतने से भारत में महिला क्रिकेट में एक नई क्रांति आ जाएगी। मिताली ने कहा, हम विश्वकप जीतना चाहते हैं क्योंकि इससे भारतीय महिला क्रिकेट में एक नई क्रांति आएगी और युवा लड़कियां इस खेल में आगे आने के लिए प्रेरित होंगी। महिला विश्वकप के 11वें संस्करण का आयोजन 24 जून से इंग्लैंड में हो रहा है जिसका फाइनल 23 जुलाई को लाड्र्स में होगा।
 
भारत ने द.अफ्रीका को 191 पर निपटाया
गेंदबाजों की दबंग गेंदबाजी और तीन शानदार रन आउट से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के करो या मरो के ग्रुप बी मुकाबले में रविवार को 44.3 ओवर में ओवर में 191 रन पर निपटा दिया। भारतीय कह्रश्वतान विराट कोहली ने ओवल मैदान पर टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया।
 
बिहार ने त्रिपुरा को 4-2 से हराया
लखनऊत्न बिहार ने अपने खिलाड़यिों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सातवीं सीनियर हॉकी राष्ट्रीय प्रतियोगिता (पुरुष बी डिवीजन) में रविवार को त्रिपुरा को 4-2 से पीट दिया। बिहार के लिए जोनी कुमार ने 14वें, अनील ओरान ने 48वें, रवि कुमार ने 59वें और अनंत कुमार ने 60वें मिनट में गोल किये। त्रिपुरा के लिए मोहम्मद खालिद अजीज खान ने 38वें और सिराज खान ने 58वें मिनट में गोल दागे। अन्य मुकाबलों में केंद्रीय सचिवालय ने मध्य भारत को 10-0 से, मध्य प्रदेश ने असम को 5-1 से, मणिपुर ने गोवा को 9-1 से, पंजाब नेशनल बैंक ने दादर एवं नागर हवेली को 6-0 से, पुड्डुचेरी ने केरल को 9-1 से, तमिलनाडु ने जम्मू कश्मीर को 9-0 से, बेंगलुरु ने गुजरात को 13-0 से और सशस्त्र सीमा बल ने छत्तीसगढ़ को 4-0 से हराया।
 
खिलाडिय़ों की फिटनेस पर इंजमाम से मतभेद नहीं: आर्थर
कार्डिफत्न पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच मिकी आर्थर ने जोर देकर कहा है कि टीम में खिलाड़यिों की फिटनेस को लेकर मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक के साथ उनका कोई मतभेद नहीं है। आर्थर ने चैंपियंस ट्राफी शुरु होने से पहले बल्लेबाज उमर अकमल को टेस्ट में फेल होने के कारण स्वदेश भेज दिया था। अकमल को इससे पहले ङ्क्षवडीज दौरे से भी बाहर रखा गया क्योंकि 31 खिलाड़यिों में अकमल ही एकमात्र खिलाड़ी थे जो फिटनेस मापदंडों पर खरा नहीं उतर पाए थे। आर्थर ने कहा, खिलाड़यिों की फिटनेस को लेकर मेरे और इंजी के विचार एकसमान है। जहां तक टेस्ट की बात है मैं इसको लेकर आश्वस्त नहीं हूं। मैं हमेशा खिलाड़यिों का फिटनेस टेस्ट लेता हूं। यह बेहद निराशाजनक है कि फिटनेस टेस्ट में विफल रहने के कारण ही अकमल ङ्क्षवडीज दौरे पर नहीं जा सके। कोच ने कहा, सभी खिलाडिय़ों को पता है कि उन्हें फिटनेस मापदंडों पर खरा उतरना होगा क्योंकि यह एक संस्कृति है जिसे हम विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं।
 
चोटिल शारापोवा ङ्क्षवबलडन से बाहर
लंदनत्न पूर्व नंबर एक रूस की मारिया शारापोवा चोट के कारण ग्रासकोर्ट सत्र और तीन जुलाई से होने वाले ङ्क्षवबलडन टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएंगी। 2004 में ङ्क्षवबलडन खिताब जीत चुकी शारापोवा को पिछले महीने इटालियन ओपन के दौरान चोट लग गई थी। उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर कहा, एक और स्कैन के बाद मुझे पता चला है कि मैं ग्रासकोर्ट टूर्नामेंट में नहीं खेल पाऊंगी। 30 वर्षीय शारापोवा 15 महीने के डोङ्क्षपग डंक के बाद फिर से कोर्ट पर लौटी हैं।
 
वायुसेना ने जीता उमेश सूद मेमोरियल फुटबाल खिताब
नई दिल्लीत्न वायुसेना ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंडियन नेशनल एफसी को 3-0 से हराकर पहले उमेश चंद सूद मेमोरियल फुटबाल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। यहां डा.अंबेडकर स्टेडियम में हिमालय प्रीमियर कप के लिये खेले गये उमेश सूद मेमोरियल टूर्नामेंट के फाइनल में भारतीय वायुसेना की जीत में स्ट्राइकर मनदीप ङ्क्षसह ने 10वें और 69 वें मिनट में दो गोल किये जबकि टीम का एक अन्य गोल ङ्क्षवगर अशोक कुमार ने 17वें मिनट में किया।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.