खेल

भारत टेस्ट के बाद अब वनडे में भी नंबर 1
नई दिल्ली भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में तीसरा वनडे जीतने के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में अपने सबसे लंबे विजय क्रम की बराबरी कर ली है। भारत की यह लगातार नौंवीं एकदिवसीय जीत थी। भारत ने इस साल जुलाई से सितंबर तक लगातार नौ एकदिवसीय मैच जीत लिये हैं जबकि इससे पहले उसने नवंबर 2008 से फरवरी 2009 तक लगातार नौ वनडे जीते थे।
 
सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
तेज और स्पिन के बेजोड़ संगम से बने अपने सुपर आक्रमण के दम पर पहले दो मैचों में जीत दर्ज करके आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम अपने लिये भाग्यशाली रहे होलकर स्टेडियम में कल यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रृंखला अपने नाम करने और आईसीसी रैंकिंग में फिर से नंबर एक पर काबिज होने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।
 
सक्षम पैडल दिल्ली राजधानी में 5 नवंबर को
पेट’ोलियम कान्सर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन (पीसीआरए) देश में लोगों को साइकिलिंग खेल और पेट’ोलियम पदार्थो के इस्तेमाल के प्रति जागरूक कराने के मकसद को लेकर पांच नवंबर 2017 को राजधानी दिल्ली में सक्षम पैडल दिल्ली का आयोजन करेगा। सक्षम पैडल दिल्ली नेहरू स्टेडियम से प्रात: 6.30 बजे शुरू होगी और उसी स्थान पर 11 बजे संपन्न होगी।
 
सुब्रतो कप फुटबॉल : आर्मी ब्वायज सेमीफाइनल में
नई दिल्ली त्न आर्मी ब्यायज कंपनी ने ऱाजधानी के अंबेडकर स्टेडियम में अफगानिस्तान फुटबॉल टीम पर 4-1 की शानदार जीत के साथ 58वें सुब्रतों फुटबॉल प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। सेमीफाइनल मैच कल खेला जाएगा। पहले सेमीफाइनल में त्रिपुरा एमएच सैकेंडरी स्कूल झारखंड की सेंट काममुबस स्कूल जबकि सेना ब्यायज की टीम मिजोरम गर्वमेंट बाजार हाई स्कूल से खेलेगी। आर्मी ब्यायज कंपनी आज खेले गए मैच में मध्यांतर तक 2-1 से बढ़त ले चुकी थी। टीम हेमजीत सिंह ने आठवें मिनट में पहला गोल जमाया लेकिन अकबर ने बराबरी का गोल कर दिया।
 
राजस्थान रोअरर्स क्वार्टरफाइनल में
दुबई त्न राजस्थान रोअरर्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुये हरियाणा हरिकेंस को 33 रन से पराजित कर ग्रुप डी में शीर्ष पर रहते हुये इंडियन जूनियर्स ह्रश्वलेयर्स लीग के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। राजस्थान रोअरर्स ने 20 ओवर में छह विकेट पर 133 रन का स्कोर बनाया। यूनुस अली ने 41 और केशव शर्मा ने 33 रन बनाये।
 
दिल्ली कुश्ती संघ को हरसंभव मदद देंगे : बृजभूषण
नई दिल्ली त्न भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने दिल्ली कुश्ती संघ को हर तरह की मदद देने का आश्वासन दिया है। दिल्ली कुश्ती संघ के पदाधिकारियों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के कार्यालय में बृजभूषण से मुलाकात की। बृजभूषण ने दिल्ली कुश्ती संघ को कुश्ती से संबंधित हर मदद देने का आश्वासन देते हुये कहा" आप लोग कुश्ती के लिये काम करें। मैं हमेशा आपके साथ हूं। " बृजभूषण ने खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के बारे में भी दिल्ली कुश्ती संघ के पदाधिकारियों को विस्तार से बताया। बृजभूषण से मुलाकात करने वाले दिल्ली कुश्ती संघ के पदाधिकारियों में अध्यक्ष जयप्रकाश, उपाध्यक्ष राजीव तोमर, महासचिव रमेश, द्रोणाचार्य महासिंह राव, अर्जुन अवार्डी सुजीत मान, ध्यानचंद अवार्डी विनोद और कोच आनंद प्रकाश, प्रवेश मान तथा सुनील कुमार शामिल थे।
 
स्विंग के साथ अब मेरे पास रफ्तार भी है : भुवनेश्वर
कोलकाता भुवनेश्वर कुमार हमेशा से गेंद को स्विंग कराने का फन जानते थे लेकिन अब डैथ ओवरों में रफ्तार मिलने से अपने आपको अधिक मुकम्मल गेंदबाज मानते हैं. भुवनेश्वर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ कल 6 .1 ओवरों में नौ रन देकर तीन विकेट लिये जिनमें डेविड वार्नर का विकेट शामिल है।
 
आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा वन डे इंदौर मे
इंदौर विराट कोहली का सात टेस्ट पारियों में एक- एक रन के लिए तरसने के बाद दोहरा शतक जमाना हो या फिर वीरेंद्र सहवाग का वनडे में सर्वोच्च स्कोर का तत्कालीन रिकार्ड, भारतीय कप्तानों के लिए देश के पहले टेस्ट कप्तान सीके नायडू के शहर इंदौर का होलकर स्टेडियम शुरू से भाग्यशाली रहा है.
 
खेल महाकुंभ को भव्य आयोजन बनाएं : सुजान
सोनीपत अतिरिक्त उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि 26 सितंबर से आयोजित होने वाले खेल महाकुंभ को हमें एक भव्य आयोजन के तौर पर आयोजित करना है। कार्यक्रम की तैयारियों में कोई कमी न रहे और खिलाडिय़ों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए सभी तैयारियां बेहतर ढंग से की जाएं। अतिरिक्त उपायुक्त शुक्रवार सांय अपने कार्यालय में खेल महाकुभ की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
 
महाराजा रंजीत सिंह हॉकी : नौसेना विजयी
नई दिल्ली त्न एमसीडी नेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे महाराजा रंजीत सिंह हॉकी टूर्नामेंट में आज एक ही मैच खेला जा सका। भारतीय नौसना ने एएससी बेंगलुरू को 4-0 से पराजित किया। विजयी टीम मंध्यातर तक 2-0 से आगे थे। प्रतियोगिता में कल तीन मैच खेले जाएंगे। पहला मैच एयर इंडिया और वायुसेना, दूसरा मैच नौसेना और पीएनबी और तीसरा मैच सेना और साई सेंटर कुरूक्षेत्र के बीच खेला जाएगा।
 
इंडिया रेड और इंडिया ब्लू में होगा फाइनल
कानपुरत्नइंडिया ग्रीन और इंडिया ब्लू के बीच दलीप ट्रॉफी मुक़ाबले के चौथे और अंतिम दिन शुक्रवार को भी खेल वर्षा के कारण पूरी तरह धुल गया जिससे मैच ड्रा समाप्त हो गया। यह मैच ड्रा समाप्त होने के बाद अब इंडिया रेड और इंडिया ब्लू के बीच 25 सितंबर से लखनऊ के एकाना अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में फाइनल खेला जाएगा। इंडिया ब्लू ने पहली पारी में 177 रन बनाये थे। इंडिया ग्रीन ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट खोकर 100 रन बना लिए थे जिसके बाद अगले तीन दिन बारिश के कारण खेल संभव नहीं हो पाया और मैच ड्रा रहा। मैच ड्रा समाप्त होने से इंडिया ग्रीन की फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें टूट गयीं। इंडिया रेड के सात, इंडिया ब्लू के चार और इंडिया ग्रीन का एक अंक रहा।
 
विद्या जैन और उदय भान को 1-1 अंक
नई दिल्ली त्न बुधराम राजपूत मैमोरियल -17 क्रिकेट टूर्नामैंट में आज उदय भान क्रिकेट अकादमी और विद्या जैन क्रिकेट अकादमी के बीच हुए मुकाबले मे विद्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। उदय भान की टीम 13 ओवर में 2 विकेट खोकर 50 रन पर संघर्ष कर रही। अचानक वर्षा के खलल के बाद खेल को रोका गया। गीले मैदान के कारण खेल को समाप्त घोषित किया गया। फलस्वरूप दोनों टीमों को बराबर 1-1 अंक बांटना पडा।
 
मुगुरूजा पैन पैसिफिक सेमीफाइनल में
टोक्यो त्न विश्व की नंबर एक खिलाड़ी स्पेन की गरबाइन मुगुरूजा ने विजयी लय बरकरार रखते हुये पैन पैसिफिक टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। मुगुरूजा ने महिला एकल क्वार्टरफाइनल में कैरोलीन गार्सिया को 6-2 6-4 से मात दी। 23 साल की विंबलडन चैंपियन को विश्व में 20वें नंबर की फ्रांसीसी खिलाड़ी के खिलाफ जीतने में खास मेहनत नहीं करनी पड़ी और उन्होंने एक घंटे 20 मिनट में ही मुकाबला निपटा दिया। मुगुरूजा ने पहले सेट के शुरूआत में ही गार्सिया की सर्विस ब्रेक करते हुये 2-1 की बढ़त बनाई और दूसरे सेट में भी गार्सिया की सर्विस बेकार की। 2016 फ्रेंच ओपन चैंपियन का सेमीफाइनल में गत चैंपियन कैरोलीन वोज्नियाकी या स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबुलकोवा से मुकाबला होगा। इससे पहले जर्मनी की एंजेलिक केर्बर ने पूर्व नंबर एक कैरोलीना ह्रिश्वलस्कोवा को 7-6, 7-5 से हराया और अब वह अगले मैच में अनास्तासिया पावल्यूचेनकोवा से मुकाबला करेंगी। केर्बर 2014 में यहां सेमीफाइनल तक पहुंची थीं। रूस की पावल्यूचेनकोवा ने एक अन्य चेक खिलाड़ी बारबोरा स्ट्राइकोवा को 5-7 6-3 6-1 से हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया।
 
मैराथन से हजारों साइबर सिटीवासी देंगे शारीरिक तंदुरूस्ती का संदेश
गुरुग्राम साइबर सिटी गुरुग्राम में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण तथा यहां के लोगों की भागदौड़ भरी जिंदगी में फिजीकल फिटनेस (शरीरिक तंदुरूस्ती) का बहुत महत्व है लेकिन इसके प्रति जागरूकता के अभाव के चलते लोग सुंदर शरीर से दूर होते जा रहे हैं। जिसके चलते टबोनो स्पोट्र्स द्वारा आगामी 29 अक्तूबर को तीसरी एचडीएफसी मिलेनियम सिटी मैराथन का आयोजन किया जा रहा है।
 
विराट कोहली ३१वें शतक से चूके, भारत के 252 रन
कप्तान विराट कोहली (92) अपने 31वें एकदिवसीय शतक से मात्र आठ रन से चूक गये और भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में गुरूवार को यहां ईडन गार्डन में 50 ओवर में 252 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया। भारत की पारी के 47.3 ओवर होने के समय बारिश आयी जिसके बाद खेल रूक गया।
 
बेटिस ने रीयाल मैड्रिड को हराया
मैड्रिड : एंटोनियो सनाब्रिया के गोल की मदद से रियाल बेटिस ने उलटफेर करते हुए रियाल मैड्रिड को 1-0 से हरा दिया. मैड्रिड की यूरोपीय चैंपियन फुटबॉल टीम 74 मैचों में पहली बार गोल करने में नाकाम रही। ला लीगा खिताब की रक्षा करने के अभियान में जुटी मैड्रिड की टीम इस हार से पांच मैचों के बाद ही शीर्ष पर चल रहे बार्सीलोना से सात अंक से पिछड़ गई है. टीम मौजूदा सत्र में एक भी घरेलू मैच नहीं जीत पाई है. पांच मैचों के प्रतिबंध के बाद वापसी कर रहे महान खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी मैड्रिड को हार से नहीं बचा पाए. इस बीच 2019 चैंपियंस लीग फाइनल की मेजबानी हासिल करने वाले एटलेटिको मैड्रिड ने एथलेटिक बिलबाओ को 3-1 से हराकर लीग तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया. डिपोर्टिवो ला कारआना ने अलावेस को 1-0 से हराकर सत्र की पहली जीत दर्ज की. अलावेस की टीम पांच मैच के बाद भी कोई गोल नहीं कर सकी है और उसे मौजूदा सत्र में पहले अंक का इंतजार है.
 
पेस-राजा सेंट पीटर्सबर्ग ओपन के क्वार्टरफाइनल में
नई दिल्ली त्न एटीपी वर्ल्ड टूर में बतौर जोड़ी खुद को स्थापित करने की कोशिश में जुटे लिएंडर पेस और पूरव राजा ने फैबियो फोगनिनी और जेम्स सेरेटानी की जोड़ी पर सीधे सेटों में जीत दर्ज कर सेंट पीटर्सबर्ग ओपन के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया.भारतीय जोड़ी ने एक घंटे और सात मिनट में इटली और अमेरिका के खिलाडियों की जोड़ी को 6-3 6-4 से पस्त किया. पेस और राजा ने 10 में से चार ब्रेक ह्रश्ववाइंट को अंक में तब्दील किया जबकि पांच में से तीन ब्रेक ह्रश्ववाइंट बचाये. अंतिम आठ में पेस और राजा का सामना मार्कस डेनियल और मार्सेलो देमोलिनर की चौथी वरीय जोड़ी से होगा जिन्होंने पिछडऩे के बाद वापसी करते हुए पहले दौर में ऑस्ट्रिया के जूलियन नोवल और एलेक्सजेंडर पेया की जोड़ी को 3-6 6-4 10-6 से मात दी।
 
महाराजा रंजीत सिंह हॉकी: एयर इंडिया और पीएनबी जीती
नई दिल्ली। एमसीडी नेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे महाराजा रंजीत सिंह हॉकी टूर्नामेंट में आज तीन मैच खेले गए। पहला मैच में एयर इंडिया ने सेना एकादश को 5-3 से हराया। मध्यांतर तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर थी। वायु सेना और साई सेंटर कुरूक्षेत्र के बीच मैच 1-1 की बराबरी पर समाह्रश्वत हुआ। मध्यामंतर तक कुरूक्षेत्र की टीम 1-0 की बढ़त पर थी। एक अन्य मैच में पीएनबी ने केन्द्रीय सचिवालय को 5-2 से हराया। विजेता टीम हॉफ टाइम तक 2-1 से आगे थी।
 
लिटेल एन्जल्स की जीत मे सचिनहर्ष चमके
नई दिल्ली। बुधराम राजपूत स्मृति क्रिकेट टूर्नामैंट 2017 मे लिटेल एन्जल्स सोनीपत और विद्या जैन क्रिकेट अकादमी के बीच हुए मुकाबले मे लिटेल एन्जल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए सचिन राठी 10-5-10-4 और हर्ष गर्ग 8.1-4-21-3 की घातक गेंदबाजी की मदद से विद्या जैन को 30.1 ओवर मे 85 रन पर समेट दिया। अदित्य कुमार ने 36 और जसकिरत ने 21 रन की पारी खेली, वही 86 रनो का पीछा करते हुए लिटेल एन्जल्स सोनीपत ने 23.2 ओवर मे सौरभ सैनी नाबाद 24 और सागर दहिया 17 के साहसिक प्रयासों से 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासील कर लिया, करण यादव 8-2-16-3 ने विद्या जैन की ओर से गेंदबाजी मे अच्छा संघर्ष दिखाया, 4 विकेट की जीत के नायक और वार स्पोर्टस मैन ऑफ द मैच सचिन राठी रहे और करण यादव खेलो दिल से कम्पीटीटर ऑफ द मैच चुनें गये, मैच के दौरान डी डी सी ए यॉर्क क्लब से एस. के. सोनी मौजूद रहे जिन्होने खिलाडियों का उत्साह वर्धन किया।
 
महाराजा रंजीत सिंह हॉकी : साई सेंटर कुरूक्षेत्र ने पीएनबी जू. को हराया
नई दिल्ली त्न राजधानी के एससीडी नेशनल स्टेडियम ने खेली जा रही महाराजा रंजीत सिंह हॉकी टूर्नामेंट में दो मैच खेले गए। पहले मैच में साई सेंटर कुरूक्षेत्र ने पीएनबी जूनियर को 5-4 से हराया। दूसरे मैच में केन्द्रीय सचिवालय ने बीएसईएस को 6-0 से हराया।