राष्ट्रीय

पलवल जिला में साढ़े सत्रह किसानों ने किया फसलों का बीमा
पलवलत्न प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत पलवल जिला क्षेत्र में कुल 17688 किसानों की खरीफ फसलों का बीमा किया। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत पलवल जिला क्षेत्र में कुल 52186 एकड़ क्षेत्र को कवर किया गया। रबी फसलों का बीमा 31 दिस बर तक करवाया जा सकता है। उक्त जानकारी देते हुए उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि पलवल जिला क्षेत्र में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत गत 10 अगस्त तक कुल 17688 किसानों की कुल 52186 एकड़ भूमि को कवर किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए एक लाभकारी योजना है और किसानों को इसका लाभ उठाना चाहिए।
 
दिवंगत उत्तम चंद भूटानी को गौशाला में दी गई भावभीनी श्रद्वांजलि
पलवलत्न यहां के दिवंगत समाजसेवी उत्तमचंद भूटानी को इंद्रपुरी स्थित गौशाला में भावभीनी श्रद्वांजलि अर्पित की गई। सभा में भारी सं या में लोगों ने शिरकत की। पंडित नवीन शर्मा ने रस्मपगड़ी की रस्में संपन्न कराईं जबकि मियांवाली बिरादरी पलवल के अध्यक्ष नरेश छाबड़ा ने संचालन किया। कई सामाजिक, धार्मिक व राजनैतिक संस्थाओं के शोक संदेश पढ़े गए। श्रद्वांजलि सभा दोपहर 3 बजे अमृतवाणी के पाठ के साथ प्रारंभ हुई। जिसमें मीना गंभीर ने अमृतवाणी का पाठ किया। करीब 45 मिनट तक चले अमृतवाणी के पाठ में उपस्थित तमाम लोगों ने संग संग पाठ किया। समाजसेवी अश्विनी गंभीर ने श्रद्वांजलि सभा में आने वाले सभी लोगों को श्री राम पुस्तिका पढऩे को दी। सभी लोगों ने अमृतवाणी का मनोयोग से स्मरण पाठ किया।
 
बाल दिवस धूमधाम से मना
गुरुग्रामत्न जिला बाल कल्याण परिषद् द्वारा आज बाल भवन सेक्टर-4 में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं0 जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन अर्थात बाल दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। जिला बाल कल्याण अधिकारी प्रेम कुमार ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के लगभग 1800 विद्यार्थियों ने भाग लिया और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।
 
रेवाड़ी में शहीद सम्मान रैली 16 नवबंर
गुरुग्रामत्न रेवाड़ी के हुड़ा मैदान पर 6 नवंबर को शहीद स मान रैली का आयोजन होगा। इस रैली में केंद्रीय गृहमंत्री माननीय राजनाथ सिंह मु य अतिथि होंगे। रैली को रक्षा मंत्री माननीय मनोहर पर्रिकर, हरियाणा के मु यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व हरियाणा प्रभारी अनिल जैन तथा कई अन्य प्रमुख नेता संबोधित करेंगे।
 
ऑनलाइन पेमेंट नहीं लेने वाले प्रतिष्ठानों पर होगी कार्यवाही :मुख्य सचिव
गुरूग्रामत्न जिला में अब ग्राहकों से चैक, ड्रा ट या ऑनलाइन पेमेंट नहीं लेने वाले व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। ये आदेश आज उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश द्वारा जारी किए गए हैं।
 
इनेलो अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक 17 को
इंडियन नेशनल लोकदल के युवा सांसद दुष्यन्त चौटाला व पार्टी के अल्पसंयक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष जाहिद हुसैन एंव विधायक जाकिर हुसैन सहित अन्य वरिष्ठ नेता बैठक में लेंगे हिस्सा। उक्त जानकारी जिला प्रवक्ता कपिल त्यागी ने प्रेस के नाम जारी अपने बयान में कहे। उन्होंने बताया कि उक्त मिटिंग आगामी 17 नवंबर को सांय 3 बजे गुरुग्राम के क युनिटी सैन्टर सी 2 पालम विहार में आयोजित की जायेगी जिसमें हरियाणा प्रदेश के अल्पसं यक प्रकोष्ठ के पदाधिकारी व कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे। उक्त कार्यक्रम की तैयारियों हेतु आज गुडग़ांव में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया जिसमें कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विचार विमर्श किया गया।
 
डिजिटल इंडिया कार्यक्रम लागू
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच के अनुरूप देश और प्रदेश में स्वच्छ और पारदर्शी प्रशासन उपलब्ध करवाने के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम लागू किया जा रहा है। इसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा हरियाणा सरकार द्वारा डिजीटल वैन चलाई गई है। गुरुग्राम जिला से आज इस डिजीटल वैन को उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश ने गुरुग्राम के लघु सचिवालय से रवाना किया।
 
बादशाहपुर गांव में महिलाओं ने मोर्चा संभाला
बादशाहपुर में उन्नति चैरिटेबल ट्रस्ट की चैयरमेन बबीता यादव व उनकी टीम ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बादशापुर में आये लोगों की खान पान की व्यवस्था की उन्होंने लोगों को चाय, ब्रेड, बिस्केट व भोजन वितरित किया। आज बादशाहपुर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में करीबन 1 हजार आदमी रोड़ पर था जिसमें औरतें बुजुर्ग अधिकतर गंावों के लोग थे सुबह से लोग 4 बजे से लाइन में लगे हुए थे तो गांव की महिलाओं ने एनजीओ के साथ मिलकर गुडग़ांव में एक सराहनीय कार्य किया जिस कार्य को आदमी न कर पाए उस कार्य को औरतों ने कर दिया औरतों ने जा जाकर बुजुर्ग महिलाओं व पुरूषों व नौजवानों को चाय व भोजन वितरित किया बहुत सारे लोग भूखे ह्रश्वयासे लाईन में लगे हुए थे उन्नति चैरिटेबल एनजीओ की चैयरमैन बबीता यादव व उनकी टीम ने मिलकर ये दिखाया कि इस संकट की घड़ी में महिलाएं किसी से पीछे नहीं हैं जिसमें उपस्थित सुनीता यादव सुशीला शर्मा सीमा वर्मा मीना शर्मा करिश्मा तेजपाल दुर्गेश वंदना वर्मा व चैयरमैन बबीता यादव खुद उपस्थित थे।
 
बदल रहा है अपना हरियाणा : राज्यपाल सोलंक
हरियाणा केवल आगे ही नहीं बढ़ रहा बल्कि बदल भी रहा है। यह केवल भौतिक विकास में ही नहीं बल्कि मानव-मूल्यों की दृष्टि से भी बहुत आगे जा रहा है। इसलिए 21वीं सदी में जब पूरा संसार अपन मार्गदर्शन के लिए भारत की ओर देख रहा है तो भारत हरियाणा की तरफ देख रहा है। यह बात हरियाणा के राज्यपाल प्रो0 कह्रश्वतान सिंह सोलंकी ने आज हरियाणा निवास में विकास की ओर बढ़ता हरियाणा विषय पर परिचर्चा में बोलते हुए कही।
 
इनेलो ने राष्ट्रपति से मिलने का मांगा समय
इंडियन नेशनल लोकदल के वरिष्ठ नेता एवं हरियाणा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला ने मंगलवार को एसवाईएल के मुद्दे पर राष्ट्रपति को पत्र लिख कर इनेलो विधायक मंडल समेत मिलने का समय माँगा है। एसवाईएल हरियाणा की जीवन रेखा है, सुप्रीम कोर्ट का फैसला 2002 में पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी ओमप्र•ाश चौटाला के शासन कााल में हरियाणा के हक में आ चुका है जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया था कि पंजाब सरकार नहर का निर्माण एक वर्ष में करवाए।
 
भारत की शिक्षा हमेशा उच्च स्थान रहा है : शर्मा
हरियाणा के स्वर्ण जयंती उत्सव के दौरान प्रदेश के गौरवशाली इतिहास में उस समय एक और अविस्मरणीय अध्याय जुड़ गया जब प्रदेश के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने इंगलैंड की राजधानी लंदन स्थित पार्लियामैंट हाऊस में ‘गलोबलाइजेशन आफॅ इंडियन एजूकेशन सिस्टम’ विषय पर अपना ओजस्वी व्या यान प्रस्तुत किया। श्री शर्मा के व्या यान के दौरान कई बार मेजें थपथपाई गई।
 
फरीदाबाद-ग्रेटर नोएडा के बीच दूरी 40 किमी होगी कम
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा के बीच संयोजिता को सुधारने के मद्देनजर यमुना नदी पर चार मार्गी पुल सहित हरियाणा में फरीदाबाद-जस्साना-चिरसी-मांझावालीशे खपुर और उत्तर प्रदेश में अट्टïा गुजरां को ग्रेटर नोएडा एक्सप्रैस से जोडऩे वाले दो मार्गी सडक़ के निर्माण के लोक निर्माण (भवन एवं सडक़े) विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।
 
एसवाईएल मुद्दे पर सीएम ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
हरियाणा सरकार ने सतलुज-यमुना लिंक नहर के मुद्दे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि यह बैठक 17 नवंबर को दोपहर 12.00 बजे हरियाणा निवास में आयोजित होगी। अवमानना याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सतलज यमुना सम्पर्क (एसवाईएल) नहर मामले में अदालत की अवमानना की याचिका पर सुनवाई को लेकर आज अपनी रजामंदी जता दी।
 
भूतपूर्व सैनिकों को और अधिक प्रभावी एवं सक्षम रूप से सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए एक अलग सैनिक कल्याण विभाग स्थापित करने का निर्णय
हरियाणा सरकार ने प्रदेश के भूतपूर्व सैनिकों को और अधिक प्रभावी एवं सक्षम रूप से सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए एक अलग सैनिक कल्याण विभाग स्थापित करने का निर्णय है। इसमें सैनिकों व अद्र्धसैनिकों के कल्याण के लिए अलग-अलग विंग होंगे। वर्तमान जिला सैनिक बोर्डों को अब जिला सैनिक कल्याण कार्यालय कहा जाएगा और जिला सैनिक कल्याण अधिकारी अब अतिरिक्त निदेशक सैनिक कल्याण-सह-जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कहे जाएंगे। इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया।
 
रक्षा क्षेत्र में बढ़ाएंगे सहयोग भारत-इजरायल
भारत और इजरायल ने आंतकवाद के खिलाफ और रक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए आज कहा कि इससे वैश्विक स्तर पर शांति, स्थायित्व और लोकतंत्र की आवाज को मजबूती मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां इजरायल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद मीडिया के समक्ष जारी बयान में विश्व समुदाय का आह्वान करते हुए कहा कि आतंकवाद आज दुनिया के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती है। इस चुनौती के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने और चुप रहने से आतंकवादियों के हौसले बढ़ेंगे, ऐसे में इस चुनौती का डटकर मुकाबला करने के लिए भारत और इजरायल ने आपसी सहयोग बढ़ाने तथा रक्षा के क्षेत्र में अपने संबंधों को विस्तार देने का फैसला किया है।
 
सधु जल संधि मामला: सुनवाई टली
उच्चतम न्यायालय ने पाकिस्तान के साथ ङ्क्षसधु जल संधि को समाह्रश्वत करने संबंधी याचिका की सुनवाई अगले साल जनवरी तक के लिए आज स्थगित कर दी। पेशे से वकील एम एल शर्मा ने याचिका दायर करके न्यायालय से अनुरोध किया है कि वह इस संधि को निरस्त करने का केंद्र सरकार को निर्देश दे। याचिकाकर्ता ने संधि को अवैध करार देते हुए कहा कि इस संधि पर भारत की ओर से तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने हस्ताक्षर किये थे,जबकि राष्ट्रपति को इस पर हस्ताक्षर करना चाहिए था।
 
कांग्रेस ने केंद्र सरकार को घेरने की बनाई रणनीति
देश में नोटबंदी के कारण आम लोगों को हो रही भारी परेशानी को देखते हुए सरकार को कल से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में घेरने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ आज यहां बैठक की और भावी रणनीति पर विचार-विमर्श किया।
 
नोटबंदी के बावजूद कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों ने किया स्नान
पुराने नोटों की बंदी के बावजूद उत्तराखंड के हरिद्वार में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आज लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में स्नान किया और भारी भीड़ जुटने से कई दिनों से परेशान व्यवसायियों को भी थोड़ी राहत मिली ।
 
प्रणव ने असाधरण प्रतिभा के धनी बच्चों को किया सम्मानित
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आज बाल दिवस के अवसर पर कला,विज्ञान,शिक्षा,नवाचार, खेल और संगीत के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले बालकों और बाल कल्याण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले संस्थानों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया। श्री मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में अयोजित समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किए। ये पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए गए पहला असाधारण उपलब्धियों के लिए व्यक्तिगत स्तर पर राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, दूसरा बाल कल्याण के लिए व्यक्तिगत स्तर पर राष्ट्रीय पुरस्कार और तीसरा बाल कल्याण के लिए संस्थानों के स्तर पर राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्कार।
 
बच्चों ने किए क्रियाशील मॉडल्स
वि$ज्ञान के योग से बने विज्ञान शब्द का अर्थ है विशेष ज्ञान। विज्ञान न केवल हमारे विकसित देश का आधार है अपितु विकासशील जीवन की आवश्यकता भी है। विज्ञान एक ऐसा विषय है जो न केवल खोज ,प्रमाण अपितु सत्य से संबंधित है। विद्यार्थियों को इस विषय की अ यासगत जानकारी व ज्ञानवर्धन हेतु एस.डी.आदर्श विद्यालय में अन्तर्विद्यालय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।