Hindi News: Latest News in Hindi, Breaking News, Hindi News Paper |haryanamail.in

राष्ट्रीय

मीडिया के प्रचार के बीच मुख्यमंत्री कामों के चलते सुर्खियों में हैं
कु छ लोग पैदायशी नेता होते हैं, कुछ समय के साथ नेतृत्व के गुण हासिल करते हैं लेकिन मनोहर लाल पैदायशी कार्यकर्ता हैं। मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्य साफ दिखाई देते हैं। आरएसएस प्रचारक के रूप में उनके कार्यों की अनदेखी नहीं की जा सकती। मुख्यमंत्री एक ऐसे व्यक्ति हैं जो प्रचार के लिए मीडिया या विवादों का सहारा नहीं लेते बल्कि कार्यों से सुर्खियों में आते हैं।
 
पंचकूला में आज तीन परियोजनाओं का उदघाटन करेंगें मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल कल 2 दिसंबर, 2017 को पंचकूला में लगभग 50 करोड़ की राशि की तीन परियोजनाओं का उदघाटन करेंगें। मुख्यमंत्री द्वारा औद्योगिक फेज-2 में 16 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाली हरियाणा राज्य परिहवन निगम की कार्यशाला का शिलान्यास किया जाएगा। प्रदेश के 22 जिलों में बस डिपो हैं लेकिन पंचकूला में डिपो नहीं था और लोगों की यह लंबित मांग भी मुख्यमंत्री द्वारा पूरी की जाएगी। मनोहर लाल पंचकूला के लघु सचिवालय, सेक्टर-1 के पास 26 करोड़ रुपये की लागत से बने नव-निर्मित बहुउद्देशीय पार्किंग व प्रशासनिक भवन भाग-2 का उदघाटन भी करेंगे। यह परियोजना दो वर्ष में पूरी की गई है।
 
भाजपा ने लहराया परचम योगी पहली परीक्षा में पास
लखनऊ यूपी निकाय चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर शानदार जीत दर्ज की है। कुल 16 सीट पर हो रहे मेयर पद के चुनाव के लिए बीजेपी ने 14 सीट पर भगवा परचम लहराया है। पहली बार नगर निगम चुनाव में किस्मत आजमा रही बसपा ने भी 2 सीट पर जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ बसपा ने प्रदेश में वापसी के संकेत दिए हैं। इस जीत से उत्साहित बसपा कार्यकर्ताओं ने जश्र मनाया है। सपा-कांग्रेस का पत्ता साफ- विधानसभा चुनाव में एक साथ मैदान में उतरी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। इन दोनों पार्टी का पूरी तरह से सफाया हो गया है। इन दोनों पार्टियों को जनता ने पूरी तरह से नकार दिया है। लोकसभा चुनाव से पहले ये चुनाव सेमीफाइनल मुकाबला माना जा रहा था जिसमें सपा-कांग्रेस को बुरी हार का सामना करना पड़ा है। ये हार इन दोनों पार्टियों के लिए किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है। पहली परीक्षा में योगी पास सीएम बनने के बाद निकाय चुनाव योगी के लिए पहली परीक्षा थी। हालांकि उन्होंने इस परीक्षा में बड़ी जीत दर्ज कर ये साबित कर दिया है कि विधानसभा चुनाव में मिली जीत कोई तुक्का नहीं थी।
 
डॉ. मनदीप किशोर बने हरियाणा रत्न पुरस्कार समिति के संरक्षक
चंड़ीगढ़। हरियाणा में प्रतिभाओं के सम्मान के लिए दिन प्रतिदान कार्यरत हरियाणा रत्न पुरस्कार समिति पुरे प्रदेश से प्रतिभाओं का चयन कर रही है जिसमें समाजसेवा, शिक्षा, चिकित्सा, सामाजिक न्याय, पर्यावरण, पत्रकारिता, उधोग, खेल आदि छेत्रों से चयनित प्रतिभाओं को चयनित किया जाता है व हरियाणा रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।
 
हम पाक को सबक सिखाने को तैयार : शर्मा
नई दिल्ली बीएसएफ के 52 वें स्थापना दिवस पर बीएसएफ महानिदेशक के के शर्मा ने कहा पाकिस्तान की तरफ लगातार जारी घुसपैठ और युद्धविराम उल्लंघन को लेकर अपने बयान दिए हैं। बीएसएफ के द्वारा बुधवार को आयोजित सालाना प्रेस कांफ्रेंस में शर्मा ने कहा कि जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान की घुसपैठ के प्रयास लगातार जारी है।
 
गुजरात: कांग्रेस के लिए प्रचार कर रहे थे गब्बर और ठाकुर पुलिस को देख घोड़े समेत भागा
सूरत गुजरात में चुनावी गहमागहमी के बीच कांग्रेस के पक्ष में प्रचार के लिए बाजाप्ता घोड़े पर सवार होकर निकले नकली गब्बर सिंह को असली पुलिस को देख कर भागना पड़ा जबकि फर्जी कालिया और सांभा पकड़े गए। यह मजेदार वाकया मंगलवार को यहां सलाबतपुरा इलाके में हुआ। चुनाव में कांग्रेस ने जीएसटी को प्रमुख मुद्दा बनाया है और राहुल गांधी ने इसे गब्बर सिंह टैक्स करार दिया है।
 
इवांका ट्रम्प का मोदी ने किया गर्मजोशी से स्वागत
लखनऊ भारत दौरे पर आईं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रम्प का प्रधानमंत्री द्वारा गर्मजोशी से स्वागत पर यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने तीखा तंज कसा है। अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, ‘विदेशी मेहमान का स्वागत है!
 
अग्निश्मक सेवाओं की बेहतरी के लिए 43 करोड़ रुपए मंजूर
चंडीगढ़ पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने आज विधानस•ाा को सूचित करते बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने अग्निश्मक सेवाओं को ओैर बेहतर बनाने के लिए पहले ही 43 करोड़ रुपए मंजÞूर कर दिए हैं और सरकार द्वारा विश्व बैंक से 200 करोड़ रुपए प्राप्त करने की प्रक्रिया कार्यवाही अधीन है।
 
तीसरे और अंतिम दिन सदन में कई बार हंगामा
चंडीगढ़ पंजाब विधानसभा के शीतकालीन सत्र के तीसरे और अंतिम दिन सदन में कई बार हंगामा हुआ। प्रश्न काल के दारान ही आप विधायक सुखपाल सिंह खैहरा ने सवाल पूछा कि दिलवानगर पंचायत क्षेत्र में सीवरेज का मुद्दा उठाया। इस पर स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि इस इलाके में 85 फीसदी एरिया सीवरेज से कवर है। लेकिन यहां कोई सीवरेज ट्रीटमेंट ह्रश्वलांट नहीं बनाया जा सका है कयोंकि इसके लिए जमीन उपलध नहीं हुई।
 
हिसार से हरिद्वार वाया कुरुक्षेत्र से नई टे्रन
चंडीगढ़ केन्द्र व राज्य सरकार की तरफ स े अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के अवसर पर प्रदेश के लोगों को एक ओर नायाब तोहफा दिया जा रहा है। इस बार इस तोहफे के रूप में हिसार से हरिद्वार वाया कुरुक्षेत्र नई टे्रन शुरू की जा रही है। ट्रेन का शुभारंभ हरियाणा के राज्यपाल प्रो कप्तान सिंह सोलंकी,मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उपस्थिति में केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन 30 नवम्बर को सुबह 10.30 बजे कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन से हरी झंडी देंगे।
 
हर जिले में तैनात होंगे नोडल अधिकारी : खट्टर
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के प्रत्येक जिले में विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए विभिन्न विभागों की उचित भूमि की मांग की पहचान करने के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए हैं ताकि उसे ई-भूमि पोर्टल पर किसानों द्वारा स्वैच्छिक रूप से बिक्री के लिए प्रस्तुत की गई भूमि में से पूरा किया जा सके।
 
मोदी ने किया कांग्रेस और गांधीनेहरू परिवार पर तीखा हमला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान आज कांग्रेस और गांधीनेहरू परिवार पर अपने तीखे हमलों का क्रक्रम जारी रखते हुए सौराष्ट्र क्षेत्र में 38 साल पहले एक ही रात में सैकड़ों लोगों की जान लेने वाले मच्छू बांध दुर्घटना का जिक्र किया और इसके बाद चलाए जा रहे राहत कार्य के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के दुर्गंध से बचने के लिए ‘मुंह पर रूमाल‘ रखी तस्वीर की लोगों को याद दिलाई।
 
६१ साल पुरानी टॉय ट्रेन सुरंग में कैद
चंडीगढ़ प्रशासन की अनदेखी के चलते देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया सैक्टर-24 स्थित इंद्रा हॉलीडे होम अपनी असली पहचान खो चुका है। नेहरू का विजन था कि वह एक ऐसा होम बनाएं, जिसमें बच्चों को शिक्षा मिलने के साथ-साथ मनोरंजन भी हो सके।
 
विरोधी पक्ष ने सदन की कार्यवाही में रुकावट डाल कर पैसे और समय की बर्बादी की: कैह्रश्वटन
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने विरोधी पक्ष द्वारा प्रश्न काल में विघ्न डाल कर और सदन की कार्यवाही में रुकावट डाल कर सदन का कीमती समय और लोगों का पैसा बर्बाद करने की सख्त आलोचना की है।
 
विधानसभा में आज भारी नारेबाजी, हंगामा
चंडीगढ़ पंजाब विधानसभा शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन आम आदमी पार्टी और अकाली-भाजपा विधायकों ने भारी नारेबाजी की। जिसकी वजह से स्पीकर ने आधे घंटे के लिये सदन को स्थगित भी किया। अकाली-भाजपा विधायकों ने बाद में सदन से वाकआउट भी किया।
 
दिल्ली एयरपोर्ट पर मिस वल्र्ड मानुषी छिल्लर का भव्य स्वागत
चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने आज सुबह दिल्ली में एयरपोर्ट पर मिस वल्र्ड मानुषी छिल्लर का भारत पहुंचने पर हिरियाणा सरकार की ओर से स्वागत किया। उनके साथ बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान के संयोजक डॉ. योगेंद्र मलिक व नई दिल्ली में हरियाणा भवन में एडिशनल रेजीडेंट कमीश्नर विवेक सक्सेना के अलावा मानुषी छिल्लर की मां, पिता, बहन व भाई भी मौजूद थे। शिक्षा मंत्री ने मानुषी को शॉल ओढ़ाकर व फूलों का बुक्का भेंटकर सम्मानित किया और सौंदर्य प्रतियोगिता में हरियाणा और भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि हमारी बेटी ने पूरे विश्व को गीता का संदेश देने वाली हरियाणा की धरती का गौरव बढ़ाया है।
 
मुस्लिम समुदाय के लोग महोत्सव में पहुंच
विश्व में शांति, मोहब्बत का पैगाम देने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में पहुंचे हैं। इस समुदाय के लोगों का कहना है कि पवित्र ग्रंथ गीता और कुरान में महोब्बत, अमन व शांति का संदेश निहित है। कुरान ही नहीं, बल्कि किसी भी धर्म की शिक्षा कट्टरवाद, आतंकवाद और मार-काट का संदेश नहीं देती।
 
मोदी ने किया हैदराबाद मेट्रो सेवा का उद्घाटन
हैदराबाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुप्रतीक्षित हैदराबाद मेट्रो रेल का आज उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद मोदी ने तेलगांना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के साथ मेट्रो में सफर भी किया। पहले चरण में नगोले और मियापुर के बीच 30 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल सेवा की शुरुआत होगी। इस मार्ग में 24 स्टेशन होंगे ।
 
विश्व शांति के लिएहर एक को बनना होगा अर्जुन
चंडीगढ़ हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि विश्व शांति के लिए प्रत्येक नागरिक को अर्जुन बनना होगा और जब प्रत्येक मनुष्य अर्जुन का रुप धारण करेगा तभी राष्ट्र का कल्याण भी संभव होगा।
 
मिलांज में दिखी आद्युनिक भारत की नारीशक्ति की झलक
नई दिल्ली इंटरनेशनल वूमेन पॉलिटेक्निक की छात्राओं के लिए आज का दिन शानदार रहा। उनके लिए हर किसी के मुख से एक मात्र शब्द ‘वाह’ ही निकल रहा था। फैशन शो हो या उनके द्वारा बनाए -ए परिधानों का प्रदर्शन, सभी ने उनकी प्रतिभा देखकर दातों तले अं- ुली दबा ली।