HaCkeD By Mc MarShaL

चुनावी मौसम में इनेलो ने फिर छेड़ा ‘सियासी जलयुद्ध’
नई दिल्ली एक तरफ जहां भाजपा व कांग्रेस चुनावी रैलियों के माध्यम से जनता के बीच जाकर अपनी लोकप्रियता के पैमाने को आंकने की तैयारी में जुटी है वहीं प्रदेश के विपक्षी राजनीतिक दल इनेलो ने चुनावी मौसम में फिर से ‘सियासी जलयुद्ध’ शुरू कर दिया है। हालांकि पंजाब में एसवाईएल खुदाई करने तथा पंजाब के वाहनों को हरियाणा में प्रवेश से रोकने का असफल प्रयास इनेलो द्वारा पिछले साल किया जा चुका है।
 
मोदी की फिलीस्तीन, यूएई और ओमान यात्रा 10 से
नई दिल्ली > प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 फरवरी से तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर पश्चिम एशियाई देश फिलीस्तीन और खाड़ी देश यूएई एवं ओमान जा रहे हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान वे इन देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वे इन देशों में रह रहे भारतीय समुदाय से भी मिलेंगे।
 
विवाह में हस्तक्षेप नहीं कर सकतीं खाप पंचायतें : सुप्रीम कोर्ट
नई दिल्ली सर्वोच्च न्यायालय ने एक बार फिर खाप पंचायतों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा बालिग लडक़े-लडक़ी की शादी के फैसले में उसे दखल देने का कोई अधिकार नहीं है। शीर्ष कोर्ट ने खाप पंचायत मामलों में जोड़ों की सुरक्षा के संबंध में केंद्र सरकार और याचिकाकर्ताओं को अगली बार बेहतर सुझाव के साथ आने का निर्देश दिया। इस मामले में अगली सुनवाई 16 फरवरी को होनी है।
 
‘सीएम विंडो’ पर शिकायतों के मामले में अधिकारियों के प्रति हरियाणा के मुख्यमंत्री का कड़ा रूख
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार द्वारा आम जनमानस की शिकायतों का निवारण करने के लिए शुरू की गई ‘सीएम विंडो’ पर आने वाली शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई न किए जाने वाले अधिकारियों के प्रति हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कड़ा रूख अपना लिया है।
 
किसानों का विकास सरकार की पहली प्राथमिकता : मनोहर लाल
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि किसान को लाभ देने के लिए सरकार ने गोबरधन योजना शुरू की है। इस योजना के किसानों को पशुओं के गोबर से जैविक खाद और गोमूत्र की बिक्री का प्रावधान शामिल है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज सोनीपत जिले के गोहाना उपमंडल के गांव निजामपुर में किसान सम्मान समारोह में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बजट आशाओं के अनुरूप रहा है।
 
ममता के सामने फेल हुआ, चााण्क्य मुकुल का जादू
जिस तरह भाजपा में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को राजनीतिक का चाणक्य कहा जाता हैं तो वहीं कुछ लोग बीजेपी के मुकुल रॉय को बंगाल की राजनीति का चाणक्य मानते हैं। लेकिन बंगाल में जिस तरह से उपचुनाव के नतीजे आए हैं,इसके बाद लग रहा है कि मुकुल रॉय बीजेपी की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे।
 
7 फरवरी से शादी के मुहूर्त शुरू
भोपाल त्न2 माह पश्चात् 7 फरवरी से विवाह के महूर्त शुरू हो रहे हैं। 7 फरवरी से 16 जुलाई तक शादी के मुहूर्त हैं । उसके बाद अगस्त से नवंबर माह तक कोई विवाह का मुहूर्त नहीं है। 8 दिसंबर से शुभ मुहूर्त शुरू होंगे। 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया है । 21 जुलाई को भड़ली नवमी है। अक्षय तृतीया के दिन बिना मुहूर्त के भी विवाह होते हैं । इस वर्ष 21 जुलाई को भड़ली नवमी पर विवाह का मुहूर्त नहीं है। इसके बाद भी हिंदू समाज में भड़ली नवमी पर बड़ी संख्या में विवाह होते हैं।फरवरी माह में 10 दिन मार्च में 11 दिन अप्रैल में 10 दिन मई में 9 दिन जून में 10 दिन जुलाई में 8 दिन और दिसंबर माह में 4 दिन विवाह के महूर्त हैं। उल्लेखनीय है कि हिंदू धर्म में विवाह के लिए शादी के मुहूर्त का विशेष स्थान है। इसमें कुछ दिन ऐसे होते हैं। जिसमें बिना मुहूर्त के भी शादियां होती हैं। हिंदू समाज में देवीदेवताअ ों के जन्मदिन पर भी शादी किए जाने की परंपरा शुरू हो गई है।
 
सत्ता का नशा सबसे बड़ा नशा होता है : बीरेन्द्र सिंह
नरवाना केन्द्रीय इस्पात मंत्री बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि सत्ता का नशा सबसे बड़ा नशा होता है। इसलिए सत्ता में आने के लिए और आने के बाद सयंम रखना बहुत की जरूरी है तभी हमारा राष्ट्र अच्छी राजनीति का परिचायक बन सकता है। उन्होंने देश की कार्यप्रणाली को सुस्त बताते हुए कहा कि हमारे देश में लोगों के कार्य इतनी धीमी गति से होते हैं कि जब तक कोई काम पूरा होता है तो लाभार्थी का उस काम से विश्वास उठ जाता है।
 
अमृतसर में कांग्रेसी महिलाओं ने मोदी-जेटली का पुतला फूंका
अमृतसर देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा गुरुवार को संसद में पेश किए गए आम बजट के विरोध में शुक्रवार दोपहर अमृतसर में महिला कांग्रेसियों ने जमकर नारेबाजी की। महिला कांग्रेस प्रधान जतिंदर सोनिया के नेतृत्व में प्रदर्शनकारी महिलाओं ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी तथा वित्त मंत्री अरुण जेटली के खिलाफ नारेबाजी की और उनके फूंके। अमृतसर महिला कांग्रेस प्रधान जतिंदर सोनिया ने कहा कि मोदी सरकार लोगों से किए वायदों से दूर भाग रही है। 2018-19 का बजट लोगों के साथ मजाक से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि इस का खमियाजा मोदी सरकार को लोक सभा चुनाव में झेलना पड़ेगा। प्रदर्शनकारी महिलाओं ने अमृतसर की सडक़ों पर हाथों में खाली बर्तन लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ रोष जताया।
 
संसद में कासगंज हिंसा की गूंज
नई दिल्ली सपा नेता राम गोपाल यादव ने कासगंज हिंसा को लेकर कहा कि हिंदू ही हिंदू को मार रहे हैं और मुसलमानों को जेल भेजा जा रहा है। कासगंज हिंसा को लेकर राज्यसभा में भी जमकर हंगामा हुआ।
 
बोफोर्स केस में सुप्रीम कोर्ट पहुंची सीबीआई
नई दिल्ली केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील 64 करोड़ के बहुचर्चित बोफोर्स तोप सौदा दलाली कांड में आरोपियों के खिलाफ सारे आरोप निरस्त करने के दिल्ली हाईकोर्ट के 2005 के फैसले को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।
 
सूरजकुंड शिल्प मेले का आगाज
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड शिल्प मेला का उदघाटन किया। यह सूरजकुण्ड मेला 2 से 18 फरवरी, 2018 तक आयोजित किया जा रहा है।
 
उप्र के शिक्षामित्रों की पुनर्विचार याचिका खारिज
नई दिल्ली एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट से यूपी के शिक्षा मित्रों को झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षा मित्रों का सहायक शिक्षक के तौर पर समायोजन खारिज करने के अपने आदेश पर पुनर्विचार करने से इन्कार किया और एक बार फिर अपने गत 25 जुलाई के आदेश पर मुहर लगा दी है। ये मामला यूपी के 172000 शिक्षामित्रों से संबंधित है।
 
मैं पार्टी नहीं छोडूंगा, भाजपा चाहे तो हटा दे : सिन्हा
जबलपुर भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा कि वह पार्टी नहीं छोड़ेंगे, हालांकि पार्टी चाहे तो उन्हें निकाल सकती है। लागातार पार्टी विरोधी बयानबाजी करने के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में सिन्हा कहा मेरा आंदोलन किसी व्यक्ति या पार्टी के खिलाफ नहीं है। मेरा विरोध नीतिगत है।
 
बादल ने केंद्रीय बजट को साहसिक और किसानों का हितैषी बताय
चंडीगढ़ पूर्व पंजाब के मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक सरदार प्रकाश सिंह बादल ने केंद्रीय बजट का स्वागत करते हुये कहा कि किसानों के अनुकूल, उत्पादन की लागत, कृषि निर्यात पर जोर, मूल्य खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए बढ़ते परिव्यय के माध्यम से कृषि उत्पादों के अलावा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था और विकास पर ध्यान केंद्रित इस बजट की सबसे स्वागत योग्य और अनूठी विशेषताएं हैं।
 
नवजोत सिंह ने ठोस युवा नीति बनाने पर दिया ज़ोर
चंडीगढ़ नौजवान हमारे समाज की रीढ़ की हड्डी है और जिस देश में 60 प्रतिशत जनसंख्या नौजवानों की हो, उस देश में नौजवानों के लिए अलग बजट और ‘युवा नीति’न होना बहुत दुखदायी है। यह बात कैबिनेट मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने आज पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के कानून विभाग द्वारा ‘लॉ ऑडीटोरियम’ में करवाए पहले ‘लॉ फैस्ट’ के दौरान विद्यार्थियों के रू-ब-रू होते हुए कही।
 
अमरिंदर सिंह ने दिए आशीर्वाद योजना के बकाए का भुगतान के आदेश
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने आशीर्वाद योजना के अंतर्गत लम्बित पड़ी राशि को तुरंत जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अप्रैल-सितम्बर 2017 के लंबित पड़े सभी मामलों को निपटाने के लिए वित्त विभाग को कहा है।
 
कासगंज में दोषियों के खिलाफ बिना भेदभाव हो कार्रवाई : योगी
लखनऊ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर आयोजित बैठक में जिलाधिकारी को हिदायत दी कि वे क्राइम मीटिंगों से दूरी बनाएं। अपराध नियंत्रण की जिम्मेदारी पुलिस अधीक्षक की है।
 
राहुल गांधी की जैकेट पर कांग्रेस का पलटवार
नई दिल्ली पीएम मोदी के कपड़ों पर हमेशा ही देश में चर्चा होती रही है,विरोधी हमेशा ही पीएम के कपड़ों की कीमत को लेकर मोदी सरकार पर कठघरे में खड़ा करते रहे है। लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जैकेट की चर्चा सत्ता के गलियारों में हो रही है।बीते दिनों मेघालय में एक रॉक शो के दौरान राहुल गांधी के 70 हजार के जैकेट पहनने के बीजेपी के आरोपों पर कांग्रेस ने पलटवार किया है।
 
सिद्धू ने करणबीर को भेंट किया एक लाख का इनाम
अमृतसर अटारी के समीप गाँव मुहावा स्थित 20 सितम्बर 2016 को डिफेंस ड्रेन में स्कूल वैन गिरने से बच्चों की जान बचाने वाले लडक़े करनबीर सिंह (17) की बहादुरी की प्रंशसा करते हुये आज गाँव गल्लूवाल में पहुँच कर कैबिनेट मंत्री श्री नवजोत सिंह सिद्धू ने अपनी तरफ से इनाम के तौर पर एक लाख रुपए का चैक भेंट किया और पुलों की मुरम्मत के लिए 10 लाख रुपए देने का ऐलान किया।