राष्ट्रीय

इनेलो की सम्मान दिवस २५ सितंबर को, तैयारियां पूरी
गुरुग्राम आगामी 25 सितम्बर गोहाना में हरियाणा निर्माता चौधरी देवीलाल जी के जन्मदिवस के उपलक्ष पर आयोजित सम्मान दिवस रैली की तैयारियों हेतु गुडगाँव व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ताओ की बैठक आयोजित की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए पूर्व डिह्रश्वटी स्पीकर गोपीचन्द गहलोत ने कहा कि चौधरी देवीलाल जी हमेशा समाज के गरीब, कमेरे तथा किसान वर्ग के उत्थान एवं विकास के लिए संघर्ष करते रहे।
 
कृषि अधिकारियों के साथ फसल अवशेष प्रबंधों के लिए बनाई कार्ययोजना
गुरुग्राम हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव श्री डी एस ढेसी ने फसल अवशेष प्रबंधन की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन गांवों में पिछले 2 वर्ष के दौरान धान कि पराली अथवा फसलों के अवशेष जलाने का इतिहास है, उनमें संबंधित एसडीएम विशेष रूप से दौरा करें और पंचायतों तथा सरपंचों से तालमेल करके उन्हें समझाएं कि फसल अवशेषों को ना जलाएं। उन्होंने कहा कि इस बार एसडीएम की एसीआर में यह विशेष रूप से उल्लेख किया जाएगा कि वह पराली अथवा फसल अवशेष ना जलाने में ग्रामीणों को प्रेरित करने में कितना सफल हुआ है।
 
शहर के अनेक क्षेत्रों से कूड़ा उठाने में ईकोग्रीन कंपनी के खिलाफ मिल रही शिकायतें कूड़ा उठाने की व्यवस्था सुधारें, वरना कार्रवाई: उमेश अग्रवाल
गुरुग्राम विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश अग्रवाल ने शहर से घर-घर कूड़ा उठाने वाली इकोग्रीन की मूल चाईनीज कंपनी को चेतावनी दी है कि वे कूड़ा उठाने की व्यवस्था में सुधार लाने के लिए तुरंत प्रभावी कदम उठाएं अन्यथा नियमानुसार सख्त कार्रवाई झेलने को तैयार रहें।
 
क्षेत्र के युवाओं को नौकरियों में दिलाई जाएगी भागीदारी
पानीपत ब्यूरो 22 सितंबर का दिन क्षेत्र के लोगों के लिए ऐतिहासिक रहा है। यहां के युवाओं को रोजगार परक बनाने के दिशा में वक्फ बोर्ड ने बडी पहल करते हुए क्षेत्र के लोगों को कोचिंग सेंटर के रूप में बडी सौगात दी है। वक्फ बोर्ड के चेयरमैन व राज्य मंत्री रहीस खान व बोर्ड के सीईओ डा. हनीफ कुरैशी सहित गणमान्य लोगों द्वारा शनिवार को शहर के वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में बनाए गए कोचिंग सेंटर का रिबन काटकर उद्घाटन किया गया।
 
सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाएं गिनाकर विपक्षियों का मुंह बंद करें : कर्णदेव कांबोज
इंद्री (करनाल ब्यूरो) बडागांव स्थित प्राइम गार्डन में भाजपा जिला कार्यसमिति की बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद ने की। बैठक में खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। राष्ट्रीय गीत और दीप प्रज्वलन कर बैठक का शुभारंभ किया गया।
 
45 करोड़ की लागत से पांच सेक्टर की 83 किमी सडक़ों का होगा कायाकल्प
सोनीपत शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि शहर के सेक्टर 12,13,14,15 व 23 की 83 किलोमीटर लंबी सडक़ों का 45 करोड़ रुपये रुपये खर्च कर कायाकल्प किया जाएगा।
 
भाजपा ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का काम किया : छौक्कर
समालखा भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का कार्य प्रदेश व केन्द्र की बीजेपी सरकार ने किया है। बिना किसी भेदभाव के छत्तीस बिरादरी का विकास करवाया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी ने जो कहा था उसे करके दिखाया है। उक्त बातें बापौली मंडल प्रभारी कृष्ण छौक्कर ने जनसम्पर्क अभियान के दौरान विभिन्न गांवों का दौरा करते हुए कही। छौक्कर ने लोगों को पार्टी की नीतियों से अवगत करवाते हुए पार्टी से जुडऩे का आह्वान किया।
 
परिषदों और पंचायत समितियों के चुनाव में कांग्रेस को बढ़त
चंडीगढ़ पंजाब में जिला परिषद व पंचायत समिति चुनावों में कांग्रेस भारी जीत प्राप्त हुई। अब तक आए नतीजों में करीब अस्सी फीसदी सीटें कांग्रेस ने जीती हैं। अकाली दल दूसरे नंबर है। मतगणना जारी है। बैलेट पेपर से मतदान होने के कारण मतगणना का कार्य देर शाम तक जारी रहने की उ मीद है। जालंधर जिले में जिला परिषद व ब्लॉक समिति चुनावों के प्रारंभिक रूझान में कांग्रेस प्रत्याशी जिला परिषद के 21 में से 17 जोन में बढ़त बनाए हुए थे, जबकि चार जोन के परिणाम अभी आने शुरू नहीं हुए थे।
 
बिजली उत्पादन के साथ-साथ होगा पानी भी गर्म
चंडीगढ़त्नपीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित किए जा रहे आर्किबिल्ड में सौर ऊर्जा से चलने वाले उपकरण लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। पंजाब सरकार द्वारा संचालित पंजाब एनर्जी डिवैल्पमेंट एजेंसी पेडा द्वारा एक निजी कंपनी के साथ मिलकर ऐसा सोलर उपकरण मार्केट में उतारा जाएगा जिसे घर की छत पर लगाने से न केवल बिजली उत्पादन होगा बल्कि पानी भी गर्म होता रहेगा।
 
रक्षा मंत्रालय की दो टूक रिलायंस को पार्टनर चुनने में सरकार का नहीं कोई रोल
नई दिल्ली फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के राफेल डील को लेकर दिए बयान के बाद भारतीय राजनीति में भूचाल आ गया है। कांग्रेस एक बार फिर ओलांद के बयान को आधार बनाकर मोदी सरकार पर आरोप लगा रही है। इस बीच रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर इस मामले में स्थिति स्पष्ट की है।
 
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ आज
चंडीगढ़ /नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड से केंद्र के महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन’ का शुभारंभ करेंगे. इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये का कवरेज प्रदान करना है।
 
लघू सचिवालय के सभागार में डिजीटल हरियाणा कार्यशाला
गुरुग्राम विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा दी जाने वाली सेवाएं लोगों को आसानी से उपलब्ध हों, इसके लिए आज लघू सचिवालय के सभागार में डिजीटल हरियाणा कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें ‘राईट टू सर्विस एक्ट‘ अर्थात् सेवा के अधिकार अधिनियम को दृढ़ता से लागू करने पर जोर दिया गया।
 
बच्चों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं, सभी मामलों पर कड़ा संज्ञान लिया : जस्टिस मित्तल
सोनीपत हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरमैन जस्टिस एसके मित्तल ने कहा कि स्कूली बच्चों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जा सकता। यही वजह है कि पिछले कुछ दिनों में स्कूल बसों से हादसे के करीब सात मामले समाचार पत्रों के माध्यम से उनके सामने आए और सभी पर स्वत: संज्ञान लिया गया।
 
जीवन में भी धार्मिक परंपराओं का विशेष महत्व : उमेश अग्रवाल
गुरुग्राम विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश अग्रवाल का कहना है कि हमारे जीवन में धार्मिक परंपराओं का विशेष महत्व है। धार्मिक परंपराओं को बनाए रखने में हमारी साझा धार्मिक विरासतों पर लगने वाले मेले और यहां से प्रसारित होने वाले धार्मिक एवं सामजिक सौहार्द के संदेश हमें धर्म के प्रति अपनी निष्ठा बनाए रखने में विशेष भूमिका अदा करते हैं।
 
डिजीटल हरियाणा कार्यशाला का होगा आयोजन हरपथ ऐप पर प्राप्त शिकायतों के निपटारे के लिए अधिकारियों को मिलेगा प्रशिक्षण
गुरुग्राम जिला की सडक़ो को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए आज डिजीटल हरियाणा कार्यशाला में हरपथ ऐप पर प्राप्त शिकायतों के निपटारे के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस कार्यशाला में बताया गया कि राज्य सरकार चाहती है कि प्रथम चरण में 31 अक्तुबर तक प्रदेश के सभी जिलों को 4 स्टार रेटिंग मिले।
 
बच्चों को प्रेरणा व जागरूक करने के लिए सेमिनार
सोनीपत जनता कॉलेज बुटाना में बच्चों को प्रेरणा व जागरूक करने के लिए शुक्रवार को एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें सम्मानित अतिथि के रूप में बाल संरक्षण विभाग से कानूनी अधिकारी रेखा शर्मा ने शिरकत की। उन्होंने सभी छात्रों को अपने विभाग की सभी स्कीमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।उन्होंने बताया कि पोक्सो एक्ट-2012 व जेजे एक्ट-2015 के तहत अगर कोई भी व्यक्ति किसी नाबालिक बच्चें से मजूदरी करवाता मिलता है तो उसके खिलाफ विभाग द्वारा सख्ता कार्रवाई की जाती है।
 
बेहतर भविष्य के लिए सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करना होगा: जस्टिस मित्तल
सोनीपत राजस्थान हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस एवं हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरमैन जस्टिस एसके मित्तल ने कहा कि बेहतर भविष्य के लिए आज से सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करना होगा।
 
शहीदों की शहादत को भुलाया नहीं जा सकता : कविता जैन
सोनीपत शहरी स्थानीय निकाय महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन शुक्रवार को थाना कलां गांव में शहीद नरेन्द्र सिंह के घर जाकर परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और परिवार को सांत्वना दी। श्रीमती जैन ने कहा कि शहीदों की शहादत को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि शहीद नरेंद्र ने जिस बहादुरी के साथ देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए हैं भावी पीढिय़ां कभी नहीं भुला सकती। उल्लेखनीय है कि शहीद नरेन्द्र सिंह 19 सितंबर को जम्मू के रामगढ़ सेक्टर में शहीद हो गए थे।
 
अमित शाह रामलीला मैदान से 23 को फूंकेंगे चुनावी बिगुल
नई दिल्ली भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 23 तारीख को दिल्ली के रामलीला मैदान में एक बड़ी रैली कर चुनावी तैयारियों का बिगुल फूंकेंगे। यह रैली दिल्ली प्रदेश के पूर्वांचल मोर्चे की अगुवाई में कराई जा रही है। इसका मुख्य उद्देश्य पार्टी से पूर्वांचल के लोगों को भारी संख्या में जोडऩा है।
 
आतंकियों की धमकी से घबराए छह पुलिस जवानों ने दिए इस्तीफे गृह मंत्रालय ने किया खंडन, बताया भ्रामक और गलत सूचना
श्रीनगर जम्‍मू और कश्‍मीर में पुलिसवालों पर बढ़ते आतंकी हमलों और हिजबुल मुजाहिद्दीन की ओर से दी गई धमकी से घबरा कर एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) तजाला हुसैन समेत छह पुलिसवालों ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया है।