राष्ट्रीय

कल्याण योजना का शुभारंभ
चंडीगढ़ ग हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए एक ऐसी योजना लाने जा रही है जिसके तहत किसान पर अचानक आने वाली विपत्ति के समय या एक समय के पश्चात किसान की आयु बढने पर पेंशन या वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जा सके। मुख्यमंत्री ने यह जानकारी आज यहां पंजाब एवं हरियाणा बार काऊसिंल की ओर से द एडवोकेटस वेलफेयर फंड अधिनियम, 2001 के तहत कल्याण योजना के शुभारंभ अवसर पर की।
 
सैनिकों की सलामती के लिए कालकाजी मंदिर में चंडी पाठ
नई दिल्ली दक्षिणी दिल्ली स्थित प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर में मंगल भवन तथा 108 वैदिक पंडितों द्वारा सीमा पर देश की सुरक्षा में तैनात सैनिकों की सलामती के लिए शत चंडी पाठ और हवन का आयोजन किया। मंदिर के गद्दीनशीं महंत सुरेंद्र नाथ अवधूत के नेतृत्व में मंगल भवन द्वारा यज्ञ संपन्न किया। यज्ञ में एकत्रित राशि का सदुपयोग देश की कल्याणकारी योजनाओं के लिए किया जाएगा।
 
केसी विज पंचतत्व में विलीन
नई दिल्लीत्नगोस्वामी गणेश दत्त मेमोरियल सोसायटी के चेयरमैन केसी विज का 80 वर्ष की आयु में 7 अगस्त को प्रात: निधन हो गया। वह कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे। उनके तीन पुत्र अरविंद विज, अतुल विज व रमण विज व पत्नी मनोरमा विज है। वह गोस्वामी गणेश दत्त मेमोरियल सोसायटी, गोस्वामी गणेश दत्त क्रिकेट क्लब व अखिल भारतीय गोस्वामी गणेश दत्त मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट कमेटी के चेयरमैन, सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा पंजाब के उपाध्यक्ष, चिन्योट बिरादरी सभा हरिद्वार व चिन्योट बिरादरी दिल्ली के संरक्षक थे। 10 अगस्त, 2017 को माता मन्दिर, न्यू फ्रेंड्स कालोनी में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इसमें गोस्वामी गणेश दत्त मेमोरियल सोसायटी के सभी पदाधिकारीयों व सदस्यों की ओर से उपप्रधान हरीश नारंग,श्री सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा पंजाब के पदाधिकारियों व चिन्योट बिरादरी के चेयरमैन सोमनाथ विज सदस्यों व बैणी माधव गोस्वामी व अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लेकर श्रद्धासुमन अर्पित किए।
 
भाजपा और जदयू की चालबाजी उजागर: कांग्रेस
नई दिल्लीत्न कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में जनता दल यू के शामिल होने की तीखी आलोचना करते हुए आज कहा कि महीनों से चल रही चालबाजियां उजागर हो गयीं है। श्री तिवारी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और भारतीय जनता पार्टी की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि रात के अंधेरे में की गयी शादी को औपचारिक किया जा रहा है।श्री कुमार और भाजपा के इस काम से दोनों में से किसी को कोई लाभ नहीं होगा। पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री कुमार के नेतृत्व में जद यू औपचारिक तौर पर राजग में शामिल हो गया। इससे पहले श्री कुमार ने जद यू और बिहार में महागठबंधन सरकार से इस्तीफा दिया था।इसके बाद भाजपा से तालमेल कर नयी सरकार का गठन किया गया ।
 
दुष्कर्म पीडि़ता से जन्मी नवजात को अपनाने के लिए आ रहे हैं ई-मेल
चंडीगढ़ दस वर्षीय पीडि़ता की कोख से जन्म लेने वाली जिस नवजात बच्ची का चेहरा अपनों ने भी देखने से इनकार कर दिया है, उस बच्ची को गोद लेने के लिए कई परिवार सामने आए हैं। अमेरिका से एक व्यक्ति ने बच्ची को गोद लेने के लिए हॉस्पिटल डायरेक्टर को ईमेल भेजी है। नवजात बच्ची को डॉक्टरों की टीम ने आइसीयू से वार्ड में शि ट कर दिया है। डॉक्टरों की टीम लगातार उस पर नजर रख रही है। वहीं बच्ची को गोद लेने के लिए दिल्ली,कोलकाता के साथ-साथ विदेश से भी लोग सामने आए हैं। अमेरिका के एक व्यक्ति ने गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सेक्टर-&2 के प्रिंसिपल डायरेक्टर डॉ. एके जनमेजा को बीते दिन ई-मेल कर बच्ची को गोद लेने की इच्छा जताई। नवजात बच्ची और उसकी मां की हालत पर नजर रख रही मेडिकल कमेटी के हेड प्रोफेसर हरीश दसारी के पास भी कोलकाता से एक व्यक्ति ने ई-मेल कर बच्ची को गोद लेने की इच्छा जताई है। वहीं चंडीगढ़ का भी एक व्यक्ति प्रो. दसारी से मिला और बच्ची को गोद लेने की इच्छा जताई।
 
‘सद्भावना सम्मान दिवस’ रैली : जिला व हलका प्रभारियों की बैठक
चंडीगढ़त्ननेता विपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला ने ‘सद्भावना सम्मान दिवस’ रैली के आयोजन की समीक्षा और दिशा-निर्देश जारी करने के लिए 25 अगस्त को चौधरी देवीलाल सदन, भिवानी में जिला व हलका प्रभारियों की बैठक बुलाई है। बैठक में नेता विपक्ष सभी प्रभारियों को चौधरी देवीलाल के जयंती समारोह को लेकर कार्यकर्ताओं को न्यौता देने और आयोजन को सफल बनाने के लिए मीटिंग में बातचीत व समीक्षा करेंगे। बैठक में नेता विपक्ष के साथ पार्टी प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा भी हिस्सा लेंगे। इनेलो हर साल 25 सिंतबर को पार्टी संस्थापक जननायक ताऊ देवी लाल की जयंती को सद्भावना सम्मान दिवस के रूप में मनाती है। इस साल यह समारोह भिवानी में मनाया जाएगा। प्रदेश के राजनैतिक गलियारों में इस आयोजन को हमेशा इनेलो के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर आंका जाता है। इसलिए नेता विपक्ष ने समारोह की बागडोर अपने हाथ में ली है जिसके चलते प्रदेशभर में लोगों को आमंत्रित करने के लिए जिला प्रभारी भी नियुक्त किए गए हैं। साथ ही हलकास्तर पर भी प्रभारियों को जिम्मेवारियां सौंपी गई हैं।
 
डेरा सच्चा सौदा समाजिक कार्यों में अग्रणीय भूमिका निभा रहा है : गर्ग
सिरसा/नई दिल्लीत्नअखिल भारतीय व्यापार मण्डल के राष्ट्रीय महासचिव व हरियाणा प्रदेश व्यापार मण्डल के प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने डेरा सच्चा सौदा में एक समारोह में शामिल होने से पूर्व पत्रकार वार्ता में कहा कि संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी के नेतृत्व में डेरा सच्चा सौदा समाजिक व धार्मिक कार्य कर रहा है। डेरा सच्चा सौदा के साथ देश के करोड़ों अनुयाई जुड़े हुए है। संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी ने हमेशा ही मानवता भलाई में कार्य किया है। डेरा के साथ देश की आम जनता की भावना जुड़ी हुई है। राष्ट्रीय महासचिव बजरंग दास गर्ग ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा चाहे कोई प्राकृतिक आपदा आये या खून दान करने की बात हो, पर्यावरण संरक्षक की बात हो, शिक्षा क्षेत्र या कोई मानवता भलाई के कार्य हो, उसमें सदा अग्रणी रहा है। यहां तक लाखों गरीब कन्याओं की शादी करवाने व पूरे देश में डेरा के अनुयायियों द्वारा सफाई अभियान चलाकर अच्छा कार्य किए जा रहे है। जिसकी जितनी भी प्रंशन्नसा की जाए थोड़ी है। राष्ट्रीय महासचिव बजरंग दास गर्ग ने कहा कि अच्छे कार्यो में रोड़ा डालने के लिए संत डॉ. गुरमीत राम रहीम जी को साजिश के तहत फसाने की कौशिक की जा रही है, जो उचित नहीं है।
 
समैण घटनाक्रम दो लोगों के अहम की लडाई : बराला
चंडीगढ़ भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने समैण में हुए घटनाक्रम की कडी निंदा करते हुए कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है, जिसमें जो भी व्यक्ति दोषी मिलेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि समैण घटनाक्रम दो लोगों के अहम की लड़ाई है, जिससे जाट समुदाय के लोगों का कोई लेना-देना नहीं है। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि समैण में हुआ घटनाक्रम पूरी तरह से निंदनीय और दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस मामले में पुलिस जांच कर रही है, जिसमें गलत करने वालों के खिलाफ कानून कड़ी कार्रवाई करेगा। उन्होंने समैण में हुए झगड़े के पीछे दो लोगों के अहम की लड़ाई को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा कि जाट समुदाय के नाम पर एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को अपने गांव में घुसने के लिए उकसाता है तो दूसरा व्यक्ति शक्ति प्रदर्शन करके अपना वर्चस्व साबित करने की कोशिश करता है।
 
अधिकारियों को 30 तक जिला मुख्यालय नहीं छोडऩे के निर्देश
चंडीगढ़ पंचकूला की उपायुक्त गौरी पराशर जोशी की अध्यक्षता में आगामी 25 अगस्त को सिरसा डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख के संबंध में पंचकूला स्थित विशेष सीबीआई अदालत में चल रहे मामले के मद्देनजर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के दृष्टिगत बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें जिला के सभी संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया।
 
आप विधायक अल्का लांबा फर्जी सर्वे साझा कर विवाद मे
नई दिल्ली दिल्ली में चांदनी चौक क्षेत्र से आम आदमी पार्टी (आप) की विधायक अल्का लांबा बवाना विधानसभा उपचुनाव को लेकर कथित सर्वे शेयर करने से खासे विवाद में फंस गई हैं। सुश्री लांबा ने एक समाचार चैनल के नाम का सर्वे साझा किया, जिसमें बवाना विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के उम्मीदवार रामचंद्र को कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों से काफी आगे दिखाया गया है। टेलीविजन चैनल ने इस तरह का कोई सर्वे करवाने को पूरी तरह खारिज किया है।
 
बार्सिलोना हमले में कोई भारतीय हताहत नहीं : स्वराज
नई दिल्ली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि बार्सिलोना में हुए आतंकवादी हमले में किसी भी भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। श्रीमती स्वराज ने कहा कि वह स्पेन स्थित भारतीय दूतावास के लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने भारतीय दूतावास द्वारा प्रदान किये गए बार्सिलोना के आपात नंबर (+34- 608769335) को ट्वीट किया। गौरतलब है कि बार्सिलोना में हुए हमले में 13 लोगों की मौत हुई तथा एक सौ से अधिक लोग घायल है जिनमें कुछ की हालत गंभीर है।
 
आम आदमी पार्टी मजबूत उम्मीदवार की तलाश मे
चंडीगढ़ गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने बैठक कर रणीति तय कर ली है। फिलहाल पार्टी के पास चुनाव लडऩे के लिए किसी भी दावेदार ने मजबूती के साथ दावा नहीं पेश किया है। इससे पार्टी परेशान भी है कि पंजाब में आखिर आप की तरफ से चुनावी मैदान में उतरने को कोई तैयार क्यों नहीं हो रहा है।
 
बच्चों को मिलेगी बस्तों के बोझ से मुक्ति
चंडीगढ़ हरियाणा के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पहली कक्षा में पढऩे वाले बच्चों को बस्तों के बोझ से मुक्ति दिलाने के लिए राज्य सरकार ने पहल की है। इसके प्रथम चरण में प्रदेश के सभी 22 जिलों के 110 स्कूलों का चयन किया गया है। इन बच्चों को अब गृहकार्य नहीं दिया जायेगा। इन स्कूलों में सफलता मिलने के बाद राज्य के बाकि सरकारी स्कूलों में भी इस योजना को शुरू किया जायेगा।
 
पत्रकारों को मिलेगा 2 लाख 92 हजार रुपए मुआवजा : कविता
चंडीगढ़ हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा मंत्री कविता जैन ने कहा कि जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान मार्च 2017 में फतेहाबाद के ढाणी गोपाल में तीन पत्रकारों के क्षतिग्रस्त हुए कैमरों के लिए 2 लाख 92 हजार रुपए मुआवजा दिया जाएगा। श्रीमती जैन ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में अधिकारियों की रिपोर्ट के बाद विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार किया गया था, जिसे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मंजूरी प्रदान कर दी है।
 
हरियाणा की कई जातियों को मुख्यधारा में लाया जाएगा
चंडीगढ़ हरियाणा के विमुक्त, घुमन्तु, अर्ध-घुमन्तु एवं टपरीवास जाति मामले की सलाहकार समिति के चेयरमैन राजीव जैन की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल ने इन जातियों को मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य से अपनी सिफारिशें मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सौंप दी हैं। सिफारिशों में इन जातियों को सामाजिक स्तर पर मजबूत करने के साथ-साथ उन्हें जनकल्याणकारी योजनाओं के दायरे में लाने पर बल दिया गया है।
 
सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के पेंशनकर्ताओं के लिए 56.90 करोड़ की राशि जारी
चंडीगढ़ हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने राज्य के सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों के पेंशनकर्ताओं के लिए वर्ष 2017-18 हेतु 56.90 करोड़ रूपए की राशि जारी कर दी है। यह जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि पेंशन के लिए यह राशि एक मार्च 2017 से लेकर 28 फरवरी 2018 तक के लिए जारी की गई है।
 
वित्तीय धोखाधड़ी एवं क्रियान्वयन निगरानी कमेटी गठित
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने जमाकर्ताओं के हितों की सुरक्षा अधिनियम के तहत नियमों के क्रियान्वयन के लिए वित्तीय धोखाधड़ी एवं क्रियान्वयन निगरानी कमेटी गठित करने का निर्णय लिया है। वित्त विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा इस आशय की एक अधिसूचना जारी की गई है। उन्होंने बताया कि वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव इस कमेटी के अध्यक्ष होंगे, जबकि राज्य अपराध शाखा के एडीजीपी, भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक, राज्य अपराध शाखा के आईजीपी, संस्थागत वित्त एवं ऋण नियंत्रण विभाग के निदेशक इसके सदस्य होंगे। एचबीपीई के वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी कमेटी के सदस्य सचिव होंगे। यह कमेटी मासिक आधार पर जमाकर्ताओं के हितों की सुरक्षा अधिनियम के तहत पंजीकृत मामलों की प्रगति की समीक्षा तथा निगरानी करेगी। प्रवक्ता ने बताया कि इस कमेटी की सहायता के लिए एक वित्तीय धोखाधड़ी एवं क्रियान्वयन निगरानी प्रकोष्ठ (एमओएफएफआई सैल) भी बनाया जाएगा।
 
राजकीय कन्या महाविद्यालय को सह-शिक्षा के रूप में परिवर्तित
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने रेवाड़ी के राजकीय कन्या महाविद्यालय को सह-शिक्षा महाविद्यालय के रूप में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है। लडक़ों के प्रवेश चालू शैक्षणिक सत्र किए जाएंगे और इसी के अनुसार कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक द्वारा आज इस आशय का एक परिपत्र जारी किया गया है।
 
‘एनएसएलवी कलाम-2’ भरेगा ऊंची उड़ान
नई दिल्ली त्न भारत के सबसे तेजी से बढने वाले बैंकों में से एक लक्ष्मी विलास बैंक ने नासा द्वारा चयनित स्पेस किड्ज इंडिया के नए प्रोजेक्ट ‘एनएसएलवी कलाम-2’ का समर्थन करने की घोषणा की है। यह एक 48 घंटे का मिशन है जिसमें एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से दोगुने आकार के एक पेलोड का निर्माण किया जाएगा। यह पेलोड नासा के वैज्ञानिक गुब्बारे में भेजा जाएगा जो स्ट्रैटोस्फियर में भेजा जाएगा।
 
भोपाल में वायु सैनिक की दो दिवसीय भर्ती रैली
भोपालत्नप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित लाल परेड मैदान में भारतीय वायु सेना के सैनिकों की भर्ती रैली 27 एवं 30 अगस्त को आयोजित की जायेगी।रैली के पहले दिन 27 अगस्त को धार, डिण्डोरी, ग्वालियर, हरदा, झाबुआ, कटनी, खण्डवा, खरगोन, रायसेन, राजगढ़, सतना, श्योपुर, शिवपुरी, विदिशा और उज्जैन के युवा शामिल हो सकेंगे।दूसरे दिन 30 अगस्त को आगर, अलीराजपुर, अनूपपुर, अशोकनगर, बड़वानी, भोपाल, बुरहानपुर, इंदौर, मण्डला, मंदसौर, नीमच, रतलाम, रीवा, उमरिया और सीहोर के युवा शामिल हो सकेंगे।शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडियट 10+2 में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक एवं अंग्रेजी विषय में भी न्यूनम 50 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण होना जरूरी किया गया है।