राष्ट्रीय

अधिसूचना जल्द वापिस ले चंडीगढ़ प्रशासन : शिअद
चंडीगढ़ शिरोमणि अकाली दल ने सिख महिलाओं के लिये हैलमेट पहनना अनिवार्य किये जाने संबधी चंडीगढ़ प्रशासन की अधिसूचना का विरोध करते हुये इसे वापिस लेने की मांग की है।
 
3500 करोड़ के विकास कार्यों से बदलेगी मेवात की तस्वीर
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फिरोजपुर झिरका अनाज मंडी में किसान धन्यवाद रैली को संबोधित करते हुए मेवात में मेवात कैनाल फीडर पर करीब 700 करोड़ की परियोजना पर जल्द काम करने का एलान किया।
 
मेरे घर हुई आगजनी के लिए हुड्डा समर्थक जिम्मेदार : अभिमन्यु
चंडीगढ़ हरियाणा में हुए जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु के आवास को जलाए जाने के मामले में सीबीआई द्वारा चार्जशीट दाखिल किए जाने शुरू हुई राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही है।
 
थरूर के बयान के बाद बैकफुट पर कांग्रेस
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी को पटखनी देने की तैयारी में जुटी कांग्रेस के लिए उसके ही एक नेता पर दिक्कत में ला दिया है। गुरुवार को कांग्रेस ने अपने नेता शशि थरूर के ‘हिंदू पाकिस्तान’ वाले बयान को खारिज कर दिया और कहा कि भारत का लोकतंत्र और इसके मूल्य इतने मजबूत हैं कि भारत कभी पाकिस्तान बनने की स्थिति में नहीं जा सकता।
 
नीतीश से नहीं टूटेगा गठबंधन जीतेंगे सभी सीटें : अमित शाह
पटना भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि बिहार में लोकसभा की सभी 40 सीटें जीतेंगे। शाह ने पटना में साफ किया कि नीतीश कुमार से गठबंधन नहीं टूटेगा। अपने दो दिवसीय पटना दौरे पर पहुंचे अमित शाह नीतीश कुमार से नाश्ते पर मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच करीब आधे घंटे बातचीत हुई।
 
महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीएम ने की 10 ऐतिहासिक घोषणाएं
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महिलाओं की सुरक्षा एवं उनके सशक्तिकरण के लिए 10 ऐतिहासिक घोषणाएं की, जिनमें बलात्कार या छेड़छाड़ के आरोपी की सभी सुविधाएं निलंबित करना, बलात्कार पीडि़ता को निजी वकील की सुविधा प्रदान करना, रेप केस की एक महीने व इव टीजिंग मामलों की 15 दिन में जांच, 6 नये फास्ट ट्रैक कोर्ट खोलना, महिला गवाह को अगली डेट न देना, दिन में विशेष पैट्रोलिंग, कन्या स्कूलों में वुमैन सैल्फ डिफेंस इंस्ट्रक्टर की नियुक्ति करना, छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना, रात्रि में गश्त, यौन और लैंगिक हिंसा रोकने के लिए कार्य योजना बनाना शामिल हैं।
 
यमराज ने कहा हेलमेट नहीं पहनोगे तो यमलोक पहुंच जाओग
चंडीगढ़ चंडीगढ़ की सडक़ों पर आज चंडीगढ़ पुलिस कर्मचारियों के साथ साथ स्वयं यमराज नजर आए, मगर मजे की बात यह रही कि यमराज किसी की जान लेने नहीं बल्कि लोगों को खासतौर पर महिला दोपहिया वाहन चालकों को जान बचाने के लिए हेलमेट पहनने का संदेश देते नजर आए।
 
महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण पर पंचकूला में मिलेगी मनोहर सौगात
चंडीगढ़ महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण की दिशा में पुलिसिंग सिस्टम को पुख्ता करने जा रही प्रदेश सरकार 12 जुलाई को पंचकूला में आधी आबादी को मनोहर सौगात देने जा रही है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में एक ओर सुधार सैल के तहत महिलाओं के साथ चिंतनमनन के बाद उनके द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं को गंभीरता से लेते हुए सुनियोजित तरीके से कदम बढाए हैं, ताकि महिला के प्रति घर के अंदर और बाहर दोनों स्थानों पर अपराधों पर शिकंजा कसा जाएगा।
 
पंजाब में रखी हरियाणा के भाजपा और अकाली गठबंधन की नींव
चंडीगढ़ भले ही शिरोमणि अकाली दल ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव अपने बल पर लडऩे का ऐलान कर दिया हो लेकिन बुधवार को पंजाब के मलोट में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसान कल्याण रैली ने नए राजनीतिक समीकरणों को जन्म दे दिया।
 
पहली बार जामिया मिल्लिया देगा एयरोनॉटिक्स में बीएससी की डिग्री
देश में पहली बार जामिया मिल्लिया इस्लामिया छात्रों को बीएससी एयरोनॉटिक्स की डिग्री की पढ़ाई का मौका दे रहा है। विश्वविद्यालय कैंपस में छात्रों की बीएससी एयरोनॉटिक्स की पढ़ाई होगी, तो वहीं पवन हंस कंपनी एयरक्राफ्ट की ट्रेनिंग देगी। इस डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई करने वाले छात्र डीजीसीए (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) की परीक्षा में भी भाग ले सकेंगे।
 
जम्मू-कश्मीर भारत का अंग, पाक की दलीलों से नहीं बदलेगी सच्चाइ
संयुक्त राष्ट्र पाकिस्तानी राजदूत द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा की चर्चा में कश्मीर का मुद्दा उठाने के बाद भारत ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि वह चाहे जितनी खोखली ददीलें दे, इस सच्चाई को नहीं बदल सकता कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।
 
वोटरों को जाति-धर्म के आधार पर बांटा जा रहा है, नीतीश का बिना नाम लिए भाजपा पर प्रहार
पटना बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिना नाम लिए अपनी सहयोगी पार्टी भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि वोट पाने के लिए जाति और धर्म की तर्ज पर वोटरों को विभाजित करने के लिए समाज में संघर्ष का माहौल बनाया जा रहा है।
 
कर्नाटक: कांग्रेस-जेडीएस में बजट को लेकर तनातनी
नई दिल्ली कर्नाटक की गठबंधन सरकार में अब बजट को लेकर कांग्रेस और जेडीएस के बीच तनातनी शुरू हो गई है। पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चाहते है कि जो बजट उन्होंने पेश किया था उसे ही कुमारास्वामी सरकार आगे बढ़ाए, नया बजट पेश न किया जाए।
 
एकीकृत संवेदीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम, गुरूग्राम नगर निगम के निगम पार्षदों ने लिया हिस्सा
गुरुग्राम चंडीगढ़ में आयोजित किए गए दो दिवसीय एकीकृत संवेदीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम में गुरूग्राम नगर निगम के निगम पार्षदों ने हिस्सा लिया। यह दो दिवसीय कार्यक्रम चंडीगढ़ के सैक्टर-26 स्थित महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्थान में आयोजित किया गया था।
 
अरिदमन सिंह के बेटे के आशीर्वाद समारोह में पहुंची हस्तियां, जनरल वी.के. सिंह और राव इंद्रजीत सिंह
गुरुग्राम हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष रहे स्व. कुंवर विजयपाल सिंह के पांच पौत्र एवं प्रमुख समाज सेवी व भाजपा नेता अरिदमन सिंह के पुत्र मेजर मानवेंद्र सिंह की शादी के आशीर्वाद समारोह में विदेश राज्यमंत्री जनरल वी.के. सिंह व केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री राव इंद्रजीत सिंह सहित अनेक बड़ी हस्तियों ने शामिल होकर नव दंपत्ति को लंबे सुखमय जीवन का आशीर्वाद दिया।
 
पंडित नवीन जयहिन्द होंगे आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार : यादव
गुरुग्राम आम आदमी पार्टी के राज्य मीडिया प्रभारी सुधीर यादव ने पत्रकारों को सम्बोधित किया व गुरुग्राम की दयनीय स्थिति के लिए पिछली सरकार व वर्तमान खट्टर सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि गुरुग्राम आईटी सेक्टर में पुरे देश में टॉप 10 में जबकि सफाई के मामले में टॉप 100 में भी नही आ पाया।
 
धूमधाम से मनाई जाएगी जिला स्तरीय संत कबीरदास जयंती : विनय सिंह
सोनीपत उपायुक्त विनय सिंह ने कहा कि जिलास्तरीय संत कबीरदास जयंती समारोह 30 जून को ऋषिकुल विद्यापीठ देवडू रोड के सभागार में धूमधाम से आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा और संत कबीरदास पर व्याख्यान का आयोजन भी किया जाएगा।
 
संत कबीरदास जयंती के आयोजन में सभी करें सहयोग : श्वेता सुहाग
सोनीपत ऋषिकुल विद्यापीठ में 30 जून को आयोजित होने वाले संत कबीरदास जयंती समारोह की तैयारियों को लेकर मंगलवार को नगराधीश श्वेता सुहाग ने सभी विभागों के अधिकारियों की मीटिंग की और तैयारियों का जायजा लिया।
 
एचआईएचएमसीएल की स्थापना को मंजूरी
चंडीगढ़ राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में इंटरनेशनल टर्मिनल मार्केट के कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए एक निश्चित समय-सीमा के अन्दर कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत निगर्मित स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) अर्थात हरियाणा अंतर्राष्ट्रीय बागवानी विपणन निगम लिमिटेड (एचआईएचएमसीएल) की स्थापना की स्वीकृति प्रदान की गई।
 
मोहाली और पंचकूला को मिलाकर बनेगा चंडीगढ़ कैपिटल रीजन
चंडीगढ़ ट्राईसिटी को चंडीगढ़ कैपिटल रीजन के रूप में विकसिक करने पर प्रशासन काम शुरू करेगा। चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूला मिलकर सीसीआर के रूप में काम करेंगे। क्राइम कंट्रोल, एजुकेशन, हेल्थ, ट्रांसपोर्ट के साथसाथ हाउसिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए तीनों शहर की ह्रश्वलानिंग एक साथ होगी।