राष्ट्रीय

धन लक्ष्मी और ऐश्वर्य लक्ष्मी जीवन में महत्वपूर्ण : अमर सिंह
काजल रानी, गुरुग्रामत्नअमेरिका और पूरी दुनिया के उद्योग जगत में अपनी कंपनी नायसो इवेंट्स का नाम दर्ज करा कर अपने देश लौटे संदीप देसवाल की कंपनी नायसो इवेंट्स, एबोड फर्स्ट ग्रुप के नए भव्य ऑफिस का उद्घाटन राज्य सभा सांसद अमर सिंह द्वारा किया गया।
 
हरियाणा में पंच-सरपंच न तो अनपढ़ और न ही बैंक व बिजली बिलों का डिफॉल्टर
करनालत्नहरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है जिसके किसी भी गांव का पंच या सरपंच न तो अनपढ़ और न ही बैंक व बिजली बिलों का डिफॅाल्टर है। इतना ही नहीं प्रत्येक घर में शौचालय भी बना हुआ है।
 
राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का संबंध भी पिछड़े वर्ग से है : शर्मा
महेन्द्रगढ़त्नशिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने बृहस्पतिवार को स्थानीय मोहल्ला खटीकान में खटीक समाज के आराध्य संत दुर्बलनाथ महाराज की मूर्ति का अनावरण किया। उन्होंने खटीकान बगीची को बहुमंजीला भवन बनाने के लिए अपने ऐछिक कोष से 51 लाख रूपये की राशि अनुदान के रूप में देने की घोषणा के साथ-साथ खटीक समाज द्वारा रखी गई सभी मांगे मन्जूर की।
 
पंजाब विधानसभा में कांग्रेस और आप विधायक साथ
चंडीगढ़ पंजाब विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा हो गया। विधानसभा में एसजीपीसी चुनाव को लेकर सदन में शोर-शराबा हुआ। सदन में इस मुद्दे पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के विधायक एक साथ आ गए। आप विधायकों ने इस बारे में मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह के प्रस्ताव का समर्थन किया। कैह्रश्वटन ने एसजीपीसी चुनाव के लिए केंद्र सरकार से बात करने के लिए खुद को प्रतिनिधि बनाने का प्रस्ताव पेश किया।
 
160 करोड़ से 40 सडक़ों का होगा सुदृढ़ीकरण : राव नरबीर
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 16 जिलों की 40 सडक़ों के सुदृढ़ीकरण के लिए 160 करोड़ रुपए राशि के टेंडर आमंत्रित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। उन्होंने नाबार्ड के तहत इन सडक़ों को प्राथमिकता के आधार पर सुदृढ़ीकरण के निर्देश दिए हैं, ताकि आमजन का आवागमन सरल हो सके।
 
कौन बनेगा हरियाणा का डीजीपी, फैसला आज
चंडीगढ़ हरियाणा का स्थाई पुलिस महानिदेशक कौन होगा इसका फैसला शुक्रवार को हो सकता है। पंजाब में नए पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति के बाद अब बारी हरियाणा की है। जिसके चलते संघ लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को दिल्ली में बैठक बुलाई है।
 
तंवर पहले अध्यक्ष जो नहीं कर पाए कार्यकारिणी का गठन
चंडीगढ़ अशोक तंवर ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के पांच साल पूरे कर लिए हैं। तंवर पहले ऐसे अध्यक्ष हैं जो आजतक प्रदेश में जिला व ब्लाक स्तर पर कांग्रेस की कार्यकारिणी का गठन नहीं कर सके हैं। पिछले पांच साल से हुड्डा खेमा तंवर को बदलवाने के लिए और अशोक तंवर अपनी कुर्सी को पक्का करने में जुटे हुए हैं।
 
कश्मीर के पुलवामा में फिदायीन हमले में 50 जवान शहीद कई जवान घायल, अस्पताल में भर्ती जैश-ए-मोहम्मद ने ली जिम्मेदारी
नई दिल्ली/श्रीनगर जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में अवंतीपोरा के गोरीपोरा इलाके म ें सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमले में 39 जवान शहीद हो गए हैं। कई जवान घायल हुए हैं। घायलों को श्रीनगर के अस्पताल में भर्ती किया गया है।
 
कुंभ स्नान के लिए गुरुग्राम से चलकर प्रयागराज में आस्था की लगा रहे डुबकी अद्भुत, अविश्वसनीय, अकल्पनीय श्रद्धालु
गुरुग्राम कुंभ स्नान के लिए गुरुग्राम से चलकर प्रयागराज में आस्था की डुबकी लगा रहे श्रद्धालु रास्ते से लेकर कुंभ नगर में की गई व्यवस्था को लेकर बेहद अभिभूत नजर आ रहे हें। उनका कहना है कि कुंभ स्नान के लिए विधायक उमेश अग्रवाल के आयोजन में जो व्यवस्था जुटाई गई है वे अपने आप में अदभुत तो है ही उन्हें ये सब अवश्विसनीय एवं कल्पनीय सा लग रहा है।
 
भाजपा के साथ नया भारत और नया हरियाणा बनाने के लिए एक हो रहे युवा : मनीष यादव
गुरुग्राम भारतीय जनता युवा मोर्चा हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष मनीष यादव ने कहा कि आगामी महीनों में होने जा रहे लोकसभा के चुनाव में युवा भाजपा के साथ नया भारत और नया हरियाणा बनाने के लिए जिस प्रकार एक हो रहे हैं उससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की केंद्र में दो-तिहाई बहुमत से सरकार बनने से कोई नहीं रोक सकता । यह देश के युवाओं का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा में लगातार बढ़ रहा विश्वास है।
 
भारत माता के जयकारों के बीच अंतिम संस्कार शहीद बलजीत सिंह के अंतिम दर्शन करने उमड़ी भीड
घरौंडा जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में शहीद हुए जवान बलजीत सिंह (35) का पार्थिव शरीर बुधवार को पैतृक गांव डिंगर माजरा पहुंचा। गांव में लोगों ने भारत माता के जयकारों के साथ शहीद के अंतिम दर्शन किए।
 
बबली सेवा समिति ने की कन्या की मदद
तरावड़ीत्नबबली सेवा समिति अंजनथली की ओर से एक बेटी के विवाह समारोह में आर्थिक मदद की गई। गांव में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पूर्व सरपंच सुमन देवी पत्नी स्वर्गीय सुरेश बबली ने ऊषा रानी की शादी में 5100 रुपए का कन्यादान देकर समाजसेवा का फर्ज निभाया। जानकरी देते हुए पूर्व सरपंच सुमन देवी ने बताया कि समाजसेवी स्वर्गीय सुरेश बबली की याद में समाज की सेवा करने के लिए बबली सेवा समिति अंजनथली का गठन किया गया है। समिति की ओर से समय-समय पर आर्थिक रूप से कमजोर एवं जरूरतमंद लोगों की मदद की जाऐगी।
 
महिलाओं के लिए होना चाहिए 50 प्रतिशत आरक्षण : नवजोत कौर
चंडीगढ़ चंडीगढ़ संसदीय सीट से कांग्रेस के टिकट की सशक्त दावेदार, डॉ. नवजोत कौर सिद्धू ने शहर में अपनी जनसभाओं के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए यहां इंडस्ट्रियल एरिया फेज 2 स्थित होटल एल्टियस में प्रभावकारी महिलाओं के एक बड़े समूह को संबोधित किया।
 
कैह्रश्वटन अमरिन्दर सरकार ने लिए कई अहम फैसले रेप मामलों की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक अदालतों पर दिया जोर
चंडीगढ़ लुधियाना में घटे सामुहिक बलात्कार मामले का गंभीर नोटिस लेते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने बलात्कार मामलों की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक अदालतों पर जोर देते हुए सदन को भरोसा दिया कि वह ऐसे मामलों में जल्दी न्याय को यकीनी बनाने के लिए पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के पास पहुँच करके उनके निजी दखल की माँग करेंगे।
 
सभी लोकसभा क्षेत्रों में होगी क्रांति महिला अधिकार यात्रा
चंडीगढ़ आगामी चुनाव के दौरान महिला कांग्रेस ने अपनी हिस्सेदारी को सुनिश्चित करने के लिए कमर कस ली है। जिसके चलते न केवल महिला कार्यकर्ताओं व नेत्रियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा बल्कि प्रदेश के सभी जिलों में महिला अधिकार सम्मेलनों का आयोजन किया जाएगा।
 
इनेलो हांसी से करेगी लोस चुनाव का शंखनाद
चंडीगढ़ लोकसभा चुनावों के मद्देनजर इनेलो हांसी से 1 मार्च को प्रस्तावित रैली से चुनावों का शंखनाद करेगी। नेता विपक्ष अभय सिंह चौटाला व प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने एक संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि पार्टी सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला स्वयं हांसी रैली से लोकसभा चुनाव अभियान की शुरूआत करेंगे। नेता विपक्ष ने कहा कि हांसी की रैली प्रदेश में हुई अब तक की सभी रैलियों का रिकार्ड तोड़ेगी।
 
जवाहर यादव ने सत्ता छोड़ी, संगठन में की एंट्री
चंडीगढ़ हरियाणा में भाजपा की सरकार बनन े के बाद सबसे पहली नियुक्ति के साथ सीएमओ में एंट्री करने वाले भाजपा नेता जवाहर यादव ने सरकार का कार्यकाल पूरा होने से पहले ही सत्ता का साथ छोड़ दिया है। हाउसिंग बोर्ड चेयरमैन के पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद भाजपा ने उन्हें संगठन में एंट्री देते हुए प्रदेश प्रचार एवं संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी दी है।
 
लोकसभा में प्रधानमंत्री ने राहुल पर कसा तंज कहा- सुनते थे भूकं प आएगा 5 साल पूरा हुआ पर नहीं आया
नई दिल्ली लोकसभा में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर चुटकी लेते हुए कहा कि वह कभी सुनते थे कि ‘भूकंप’ आयेगा लेकिन पांच साल में कोई ‘भूकंप’ नहीं आया। उन्होंने राफेल विमान सौदे के संदर्भ में कहा कि सदन में हवाई जहाज भी उड़े लेकिन लोकतंत्र की ऊंचाई इतनी है कि कोई भी हवाई जहाज उस ऊंचाई तक नहीं पहुंच पाया।
 
पलवल से सोनीपत तक बिछेगी नई रेल लाइन : मुख्यमंत्री
गुरुग्राम मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कहा कि कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ पलवल से सोनीपत तक रेल क्नेक्टिविटी के लिए विस्तरित परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। यह एक प्रकार से इक्नोमिक कोरिडोर बनने जा रहा है।
 
विशेष प्रचार अभियान के तहत किया जा रहा है आम जन को जागरूक
करनाल सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा आमजन को हरियाणा सरकार की जनहितैषी योजनाओं व उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत 6 भजन पार्टियां, 1 नाटक मंडली द्वारा ग्रामीण आंचल में कार्यक्रम आयोजित कर आमजन को विकासात्मक गीतों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। लोक कलाकार लोकशैली के माध्यम से स्वच्छता, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे सामाजिक मुद्दों के बारे में भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं।