राष्ट्रीय

पार्षद चुनने के बाद भी लोग हैं परेशान : राजेश यादव
गुरुग्राम हरियाणा की भाजपा सरकार चाहे सुशासन के लाख दावे करे लेकिन स्थिति बिल्कुल इसके उलट है पहले तो सरकार ने पिछला सदन भंग होने के एक साल बीत जाने के बाद भी निगम चुनाव नहीं कराए और अब जब निगम चुनाव संपन्न हो चुके है व लोगों ने अपने वार्ड के पार्षद चुन लिए है तो सरकार द्वारा लोगों के चुने हुए पार्षदों को शपथ नहीं दिलवाई जा रही है व गुरुग्राम के मेयर, सीनियर डिह्रश्वटी मेयर व डिह्रश्वटी मेयर नहीं बनाए जा रहे जिस कारण निगमक्षेत्र के लोग निगम से संबंधित अपने कामों के लिए परेशान हो रहे है इस मामले पर बात करते हुए बादशाहपुर निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजेश यादव ने कहा कि एक तरफ तो सरकार सुशासन, पारदर्शिता व स्थानीय निकाय संस्थाओं की मजबूती व चुने हुए जनप्रतिनिधियों व महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा अधिकार देने की बात जोर शोर से करती है लेकिन दूसरी ओर सरकार द्वारा स्थानीय निकाय संस्थाओं का मजाक बना दिया गयंा है।
 
जनतंत्र में शासन जनता की इच्छा के अनुरूप चले : मनोहर लाल
सोनीपत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जनतंत्र में शासन जनता की इच्छा के अनुरूप चलना चाहिए। जनता का हित किस बात में है और उनका विकास किस ढंग से किया जा सकता है शासक वर्ग को इस बात का ध्यान रखना होगा। श्री मनोहर लाल सोमवार को शहर के ग्रेंड इंपीरियर हाल में भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यसमिति की मीटिंग में संबोधित कर रहे थे।
 
गुजरात की घोषणा क्यों नहीं ?
गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव होनेवाले हैं। इन दोनों चुनावों पर देश की नजरें टिकी हुई हैं। लेकिन पूछा जा रहा है कि इन प्रदेशों में चुनावों की घोषणा एक साथ क्यों नहीं हुई? कांग्रेस पार्टी इसे बड़ा मुद्दा बना रही है। उसका कहना है कि इसके पीछे मोदी सरकार की बदनीयती है।
 
कल्चरल प्रबंधन के विषय पर दिया व्याख्यान
गुरुग्राम स्थानीय आर्क कॉलेज ऑफ डिजाइन एण्ड बिजनेस एण्ड रिसर्च की संस्थापक एवं निदेशक अर्चना सुराणा ने यूरोपियन नेटवर्क ऑफ कल्चरल प्रशासनिक प्रशिक्षण केंद्र द्वारा 25 वीं वर्षगांठ के अवसर पर बैल्जीयम में आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन में भाग लेते हुए जहां ‘ग्लोबल कनवर्जन सेशन’ के अंतर्गत अपना विशेष व्याख्यान दिया वहीं अर्चना सुराणा ने वर्तमान परिवेश में कल्चरल मैनेजमेंट की भूमिका और विभिन्न क्षेत्रों में इसके भविष्य के बारे में जानकारी प्रदान की। इस कार्यक्रम में 40 से अधिक देशों के सैकड़ों शोधार्थियों,शिक्षाविदें, कलाकारों, प्रोफैशन्लस,नीति निर्माताओं ने भाग लिया। अर्चना सुराणा इससे पहले भी शिक्षा के क्षेत्र में होने वाली राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कार्यशालाओं में भाग ले चुकी हैं।
 
पंजाब में पराली पर राजनीति गरमायी
चंडीगढ़ विपक्षी शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) ने पंजाब की कांग्रेस सरकार से फसल अवशेषों को निपटाने के वास्ते किसानों के लिए वित्तीय पैकेज देने की मांग की है। एसएडी के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि उनकी पार्टी किसान समुदाय के साथ खड़ी रहेगी और कांग्रेस सरकार से फसल अवशेष (पराली) को निपटाने के लिए किसानों को मदद दिलाकर रहेगी।
 
लाल आतंकवाद बंद करे कांगे्रस-माकपा : बराला
चंडीगढ़ केरल में कांगे्रस व उसके सहयोगी दल माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार के इशारे पर उनके गुंडों द्वारा राष्ट्रीय स्वयं सेवकों व भाजपा कार्यकत्र्ताओं को निशाना बनाकर निर्मम हत्या किए जाने के मामले पर गुस्साई हरियाणा- चंडीगढ भाजपा ने हजारों कार्यकत्र्ताओं के साथ माकपा कार्यालय पर प्रदर्शन किया।
 
प्रदेश की सडक़ों को दुरूस्त करने के लिए हरियाणा सरकार गंभीर : सिंह
गुरूग्रामत्नहरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज कहा कि पूरे प्रदेश की सडक़ों को दुरूस्त करने के लिए हरियाणा सरकार गंभीर है। सडक़ों की स्थिति की जानकारी के लिए हरपथ मोबाइल एप तैयार की गई है, जिस पर कोई भी व्यक्ति फोटोग्राफ सहित जानकारी दे सकता है। राव नरबीर सिंह ने उक्त विचार आज साऊथ सिटी-2 आरडब्ल्यूए द्वारा आयोजित कार्यक्रम में नागरिकों की समस्याएं सुनने के उपरान्त कही।
 
गैस कनैक्शन आबंटन में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं : खट्टर
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में यदि कोई भी व्यक्ति गैस कनैक्शन के लिए आवेदन करता है तो उसे गैस कनैक्शन मिलना चाहिए और गैस कनैक्शन आबंटन में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
 
पाक की नापाक हरकत लंबे समय तक नहीं चलेगी : राजनाथ
बारडोली गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने अगर कश्मीर के मामले को सरदार पटेल को सौंपा होता तो आज यह कोई समस्या नहीं होता और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भी भारत का हिस्सा रहा होता। उन्होंने कहा कि कश्मीर को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसका हल होकर रहेगा और इसे दुनिया की कोई भी ताकत रोक नहीं सकेगी। राजनाथ ने सीमा पर बिना वजह गोलीबारी करने तथा आतंकवादी भेजने को लेकर पाकिस्तान पर प्रहार करते हुए कहा कि उसे समझ जाना चाहिए कि अब देश में कांग्रेस की ढुलमुल सरकार नहीं है बल्कि मोदी जी की सरकार है। ऐसे में पाक की नापाक हरकत लंबे समय तक नहीं चलेगी।
 
राहुल के ‘भूख’ वाले शेर का स्मृति ने कुछ इस तरह दिया जवाब
नई दिल्ली केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने एक बार फिर राहुल गांधी पर निशाना साधा है। राहुल के भूख वाले शेर के जवाब में स्मृति इरानी ने भी एक शायरी ट्वीट कर कांग्रेस उपाध्यक्ष को खुदगर्ज बताया। बता दें कि हंगर इंडेक्स में भारत के सौवें नंबर की रैंकिंग पर राहुल गांधी ने तंज करते हुए ट्वीट किया था। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने दुष्यंत कुमार की मशहूर पंक्तियां ट्वीट की थी। अब जवाब में मोर्चा स्मृति इरानी ने संभाला और राहुल के ट्वीट के जवाब में ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘ऐ सत्ता की भूख-सब्र कर, आंकड़े साथ नहीं तो क्या खुदगर्जों को जमा कर, मुल्क की बदनामी का शोर तो मचा ही लेंगे। बता दें कि राहुल गांधी ने गुजरात दौरे पर भी बीजेपी और केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला था। स्मृति ने भी पलटवार करते हुए राहुल के संसदीय क्षेत्र अमेठी में जनसभा में कांग्रेस उपाध्यक्ष को खूब खरी-खरी सुनाई।
 
एनएचएम कर्मचारियों की हड़ताल जारी
नई दिल्ली एनएचएम व इसके छाते तले चल रहे लगभग 11 कार्यक्रमों के करीब 3000 कांट्रेक्ट कर्मचारी 18 सितंबर से समान कार्य के लिए समान वेतन की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं। 300 डाक्टर, 182 स्टाफ नर्स, 715 एग्जिलरी नर्स एंड मिडवाईफ,25 पब्लिक हैल्थ नर्स, 102 फार्मासिस्ट, 342 लैब तकनिशियन, 187 ट्यूबरक्लोसिस हैल्थ विजिटर, 21 ऑररेशन थिएटर असिस्टेंट, ऑपरेशन थिएटर टेक्निशियन, एन्सथेसिस्ट, अकाउंट मैनेजर, सुपरवाईजर, 252 डाटा एंट्री आपरेटर, क्लर्क, ड्रेसर ड्राईवर कर्मचारी शामिल हैं जो अस्पतालों, डिस्पेंसरियों, पॉली क्लिनिक्स, सीड पीयूएचसी, स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत हैं।
 
चंडीगढ़ को मिली पहली भूमिगत कूड़ादान की सौगात
चंडीगढ़ कचरे के ढेर से घिरे बड़े बड़े कूड़ादान जल्द ही चंडीगढ़ के लिए अतीत की बात होगी क्योंकि पहले भूमिगत कूड़ादान की स्थापना शास्त्री बाजार सेक्टर -22 चंडीगढ़ से शुरू हुई। इस कूड़ा दान को अपने सीएसआर कार्यक्रम के तहत लॉयन सर्विसेज लिमिटेड द्वारा नगर निगम चंडीगढ़ को दान किया जा रहा है और इसके लिए आधारशिला 10330 बजे क्षेत्रीय नगर निगम पार्षद रविकांत शर्मा जी द्वारा रखी गई ।
 
लाडो बनी शान : बदल रही हरियाणा की छवि
नई दिल्ली एक वक्त था जब लैंगिक विषमता, भ्रण हत्या और लड़कियों से भेदभाव के मामले में हरियाणा की देश भर में नकारात्मक छवि बनाई जाती थी। लेकिन केंद्र सरकार के ताजा आंकड़े बताते हैं कि हरियाणा की ये छवि पिछले दो सालों में पूरी तरह बदल रही है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान में चुने गए सूबे के 20 जिलों में लड़कियों के जन्म का लैंगिक अनुपात सुधरा है।
 
कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, जींद और कैथल की भूमि में छिपा है इतिहास
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 48 कोस कुरुक्षेत्र भूमि के जिला कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, जींद और कैथल की भूमि के कण-कण में गौरवशाली इतिहास छिपा हुआ है। इस इतिहास को विश्व के हर कोने में जाना जाता हैं। इसलिए राज्य सरकार दुनिया भर के पर्यटकों को 48 कोस के तीर्थो के दर्शन करवाने के लिए एक परिक्रमा तैयार कर रही हैं।
 
सरकारी इमारतों में जल संचयन के निर्देश
चंडीगढ़ हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ. अभिलक्ष लिखी ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों, ग्राम सचिवालयों और अन्य सरकारी इमारतों में जल संचयन और बारिश के पानी का संग्रहण करने की योजना को अमल में लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। डॉ. अभिलक्ष लिखी आज यहां राज्य स्तरीय भूजल समन्वय समिति की दूसरी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
 
गांवों के विकास के लिए सरकार उठा रही है ठोस कदम : कृष्णा
राई हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन एवं पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत ने नाहरी गांव में प्रथाना पाना की चौपाल का उद्घाटन किया। गांव में पहुंचने पर सरपंच लता देवी के नेतृत्व में महिलाओं ने चेयरपर्सन का बूके देकर स्वागत किया। चेयरपर्सन एवं पूर्व मंत्री गहलावत ने कहा कि भाजपा सरकार गांवों के विकास के लिए ठोस कदम उठा रही है।
 
राजधानी के बाद पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में भी पटाखों पर लगी लगाम
चंडीगढ़ दिल्ली-एनसीआर में सुप्रीम कोर्ट की हिदायत के बाद पटाखों पर प्रतिबंध के बाद अब पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी पटाखों पर लगाम लगाई गई है। इस प्रतिबंध लगाया गया है, हालांकि यह आंशिक होगा। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने इस मामले पर स्वत: संज्ञान लिया है।
 
भाजपा सरकार ने डाला जनता पर टैक्स का बोझ : इनेलो
सोनीपत इनेलो के प्रदेश युवा अध्यक्ष सुमीत राणा एवं जिला अध्यक्ष पदम सिह दहिया ने कहा कि प्रदेश सरकार जब से सत्ता में आयी है, तब से उसने जनता पर टैक्स लगाने का काम किया है। दोनों नेता शुक्रवार को राई में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने सत्तासीन भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि टैक्स की कड़ी में अब जीटी रोड पर भिगान के पास टोल टैक्स लगाने जा रही है। इसका उनकी पार्टी जोरशोर से विरोध करेगी और शनिवार से अनिश्चितकालीन धरना प्रर्दशन भी दिया जाएगा। यह प्रदर्शन टोल टैक्स हटने तक जारी रहेगा। दोनों नेताओं ने आरोप लगाया कि सत्तासीन भाजपा सरकार ने प्रदेश में अपनी सरकार बनाने के लिए जनता से झूठे वादे किए, जिसमें सबसे बड़ा झुठ स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करना था। जनता अब जानना चाहती है कि किसानों का हितैषी होने का दम भरने वाली सरकार इस आयोग की शर्तों को क्यों नहीं लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी टोल टैक्स के विरोध में अदालत में जाने से भी नहीं चुकेगी। इस मौके पर अजीत आंतिल, प्रदीप आंतिल, सुद्वार्थ आंतिल आदि मौजूद थे।
 
वित्त विभाग के वरिष्ठ लेखा अधिकारी पदोन्नत
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने वित्त विभाग के एक वरिष्ठ लेखा अधिकारी को मुख्य लेखा अधिकारी के पद पर पदोन्नत किया है। इसके साथ ही विभाग के तीन खजाना अधिकारियों को वरिष्ठ लेखा अधिकारी के पद पर पदोन्नत करके उनके नियुक्ति आदेश जारी किए हैं। वरिष्ठ लेखा अधिकारी श्री भारत भूषण को मुख्य लेखा अधिकारी के पद पर पदोन्नत करके उन्हें तुरंत प्रभाव से निदेशक, पण्डित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय रोहतक के कार्यालय में मुख्य लेखा अधिकारी के पद पर लगाया गया है।
 
आप जिला गुरुग्राम बूथवीर कार्यकर्ता सम्मेलन
गुरुग्राम ग आप जिला गुरुग्राम बूथवीर कार्यकर्ता सम्मेलन शनिवार दिनांक 14 अक्टूबर 2017 सुबह 10 बजे।आप जिला गुरुग्राम बूथवीर कार्यकर्ता सम्मेलन कल शनिवार दिनांक 14 अक्टूबर 2017 सुबह 10 बजे ब्लैेसिंग गार्डन (वाटिका), गांव झाडसा, सैक्टर 31 गुरुग्राम में होने जा रहा है। हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष डॉ नवीन जयहिन्द और प्रभारी मंत्री गोपालराय के नेतृत्व में आगामी 1 नवम्बर 2017, कुरुक्षेत्र में हरियाणा के सभी 16 हजार बूथों पर तैनात बूथवीरों का सम्मेलन होगा।आप राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल जी सम्मेलन को सम्बोधित करेगें और हो सकता है कि इस दिन हरियाणा की राजनीति के लिये आम आदमी पार्टी की कुछ महत्वपूर्ण घोषणाऐं भी हो। इस सम्मेलन से पहले आम आदमी पार्टी हरियाणा के सभी जिलों में आप जिला बूथवीर सम्मेलन कर रही है। इसी क्रक्रम में गुरुग्राम में यह जिला बूथवीर सम्मेलन कल 14 अक्टूबर सुबह 10 बजे, ब्लैेसिंग गार्डन (वाटिका), गांव झाडसा, सैक्टर 31 गुरुग्राम में होना है।