राष्ट्रीय

एयरपोर्ट पर कृषि मंत्री का जोरदार स्वागत
आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और फिजी के दौरे से लौटे कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ ने दौरे को हरियाणा के किसानों और कृषकों के लिए बहुपयोगी बताया। दिल्ली एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि डेयरी, फूलों, बागवानी, गेंहू भंडारण, पशुपालन के साथ दुग्ध उत्पादन जैसे विषयों पर गहरा अध्ययन करने का अवसर मिला।
 
अंबाला, गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार और रोहतक रेंजों में जिला कार्यालय
हरियाणा सरकार राज्य में माल एवं सेवा कर के कार्यान्वयन के लिए पूरी तरह तैयार है और अंबाला, गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार और रोहतक की पांच रेंजों में जिला कार्यालय स्थापित किए गए हैं। आबकारी एवं कराधान मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने बताया कि संयुक्त आबकारी एवं कराधान आयुक्त (जेईटीसी) को रेंज प्रभारी बनाया गया है। अंबाला रेंज में पंचकूला, अंबाला, जगाधरी, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल, गुरुग्राम रेंज में गुरुग्राम(पूर्व), गुरुग्राम(पश्चिम), गुरुग्राम (उत्तर), गुरुग्राम (दक्षिण) और नूह शामिल होंगे। इसी प्रकार, फरीदाबाद में फरीदाबाद(पूर्व), फरीदाबाद(पश्चिम), फरीदाबाद(उत्तर),फरीदाब ाद(दक्षिण) और पलवल, हिसार रेंज में हिसार, भिवानी, फतेहाबाद, सिरसा एवं जींद और रोहतक रेंज में रोहतक, पानीपत, सोनीपत, रेवाड़ी, नारनौल और झज्जर शामिल होंगे। मंत्री ने कहा कि जेईटीसी (अपील) की अध्यक्षता में अंबाला, रोहतक और फरीदाबाद में तीन प्रथम अपीलीय प्राधिकरण होंगे।
 
4036 आवारा पशुओं का किया पुर्नवास : पांडुरंग
सोनीपतत्न उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने कहा कि सोनीपत जिला को आवारा पशुओं से मुक्त करने के लिए बड़े स्तर पर कार्य किया जा रहा है। अब तक 6719 में से 4036 सडक़ों पर धूमने वाले पशुओं को पुर्नवास विभिन्न नंदीशालाओं और गौशालाओं में कर दिया गया है।
 
नीदरलैंड का एक शिष्टमंडल
चंडीगढ़त्न हरियाणा के साथ डेयरी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की संभावनाएं तलाशने के लिए नीदरलैण्ड का एक शिष्टमण्डल कृषि सलाहकार वाउटर वरहे के नेतृत्व में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओ.पी.धनखड़ से मुलाकात करेगा।
 
लिंक अधिकारी के रूप में नियुक्ति
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव अभिलक्ष लिखी को उनके वर्त ाान कार्यभार के अलावा रजनी शेखरी सिब्बल की अवकाश अवधि के दौरान पशुपालन एवं डेयरी विभाग के दूसरे लिंक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है।
 
खंड बरवाला, जिला पंचकूला में शामिल
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने खण्ड रायपुर रानी में स्थित ग्राम पंचायत नया गांव को खण्ड बरवाला, जिला पंचकूला में शामिल करने का निर्णय लिया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस आशय के विकास एवं पंचायत विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है।
 
शिवसेना का कोविंद को समर्थन डीसीसीबी से जुड़ा हो सकता है : चिदंबरम
नई दिल्ली त्न पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी.चिदंबरम ने संकेत किया है कि जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों (डीसीसीबी) को विमुद्रित नोट जमा करने की मंजूरी देने का केंद्र सरकार का फैसला शिवसेना द्वारा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के राष्ट्रपति उम्मीदवार को समर्थन देने से जुड़ा हो सकता है।
 
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में प्रतिभाओं की मांग आपूर्ति से अधिक
बेंगलुरू त्न आर्टिफिशियल इंडेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) तथा क्लाउड जैसी अति उन्नत प्रौद्योगिकी को देश भले ही तेजी से अपना रहा है, लेकिन इसके लिए प्रतिभाओं की जितनी मांग है, उसकी आपूर्ति नहीं हो पा रही। बेंगलुरू की एक कंपनी बेलॉन्ग की टैलेंट सह्रश्वलाई इंडेक्स (टीएसआई) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, साल 2014 से 2017 के बीच केवल सिस्को, आईबीएम, इंटेल व क्वॉलकॉम जैसी वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनियों में आईओटी के लिए प्रतिभाओं की मांग में 304 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो इस क्षेत्र के शीर्ष नियोक्ता हैं।बेलॉन्ग के सह-संस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शर्मा ने एक बयान में कहा, छंटनी के बीच भी भविष्य की नौकरियों के लिए यह एक उम्मीदवार-आधारित बाजार है। उन्होंने कहा, क्लाउड तथा एआई में अधिक से अधिक कंपनियों के निवेश से इस ट्रेंड में इजाफा होगा, जबकि क्षेत्र को प्रतिभाओं की कमी से जूझना होगा।
 
कर्नाटक में किसानों के फसल ऋण माफ
बेंगलुरू त्नकर्नाटक सरकार ने राज्य के 22 लाख किसानों के सहकारी बैंकों से 50,000 रुपये तक के फसल ऋण को माफ करने का बुधवार को फैसला किया। मुख्मयंत्री सिद्धारमैया ने विधानसभा में कहा, सहकारी बैंकों से 22,27,500 किसानों द्वारा लिए गए 50,000 रुपये तक के फसल ऋण को माफ कर दिया जाएगा। सरकार का फैसला विपक्ष द्वारा किसानों की परेशानी दूर करने तथा साल 2016 के सूखे से राहत प्रदान करने को लेकर ऋण माफी की मांग के बाद आया है।किसानों की ऋण माफी से सरकारी खजाने पर 8,165 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा, 20 जून तक के बकाया फसल ऋण भी माफ कर दिए जाएंगे। किसान सहकारी बैंकों से अब तक 10,736 करोड़ रुपये ऋण ले चुके हैं। सिद्धारमैया ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि वह किसानों द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों से लिए गए कृषि ऋण को भी माफ करे।
 
कतर से भारतीयों को लाने के लिए अतिरिक्त उड़ान की व्यवस्था
नई दिल्ली कतर की राजधानी दोहा से स्वदेश आने के इच्छुक उन भारतीयों के लिए जिन्हें टिकट नहीं मिल पा रहे हैं 22 जून से 08 जुलाई तक अतिरिक्त उड़ान की व्यवस्था की गयी है, नागरिक उड्डयन मंत्रालय में आज हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया, अतिरिक्त उड़ानों की व्यवस्था विदेश मंत्रालय के अनुरोध पर की गयी है।
 
वेतन विंसगति के मुद्दे पर जेल प्रहरियों का आंदोलन
जयपुर राजस्थान कारागार प्रहरियों ने वेतन विसंगति को दूर करने और सुविधा देने की मांग को लेकर आज प्रांतव्यापी आंदोलन के तहत समूचे प्रदेश में मेस का बहिष्कार किया और प्रदर्शन कर ज्ञापन दिये।राजधानी जयपुर में जेल प्रहरियों ने काली पट्टी बांध कर विरोध प्रदर्शन किया और जेल प्रशासन को ज्ञापन देकर प्रहरियों के वेतनमान में व्याप्त विसंगतियों को दूर करने की मांग की।
 
मुख्यमंत्री शिवराज से श्रीलंका के श्रम राज्यमंत्री समरवीरा ने की भेंट
भोपाल त्नमध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज श्रीलंका के श्रम राज्यमंत्री रवीन्द्र समरवीरा ने सौजन्य भेंट की।आधिकारिक जानकारी के मुताबिक उन्होंने श्रीलंका में सीता माता मंदिर निर्माण से संबंधित विषयों पर चर्चा की।इस अवसर पर प्रमुख सचिव संस्कृति मनोज श्रीवास्तव एवं प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस.के. मिश्रा भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भारत और श्रीलंका एक परिवार के समान है।दोनों राष्ट्रों के प्राचीनकाल से सांस्कृतिक मैत्रीपूर्ण संबंध हैं।वे श्रीलंका की यात्रा कर चुके हैं।स्वयं को श्रीलंका के साथ जुड़ा हुआ अनुभव करते हैं। उन्होंने कहा कि पारस्परिक संबंधों की मजबूती के लिये सांची में बौद्ध विश्व विद्यालय और श्रीलंका में सीता माता मंदिर जैसी परियोजनाओं का आकल्पन किया गया।
 
नक्सलियों पर अंकुश के लिए तीन राज्यों के बीच समन्वय बैठक
राजनांदगांव त्न छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में आज केंद्रीय गृह मंत्रालय के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश के के पुलिस अधिकारियों के बीच समन्वय स्थापित कर नक्सलवाद पर अंकुश लगाने के लिए चर्चा
 
कश्मीर में सुरक्षाबल और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प
श्रीनगर त्न उत्तरी कश्मीर के हाजन क्षेत्र में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षाबल ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया।आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के बारामूला में हाजम मोहल्ला क्षेत्र के पास आतंकवादियों के छुपे होने की खुफिया सूचना मिलने के बाद 22 राष्ट्रीय राईफल(आरआर) और जम्मू- कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह(एसओजी) ने संयुक्त तलाशी अभियान के तहत क्षेत्र को घेरने की कोशिश की।सुरक्षाबलों के आगे बढऩे पर स्थानीय लोग सडक़ों पर उतरकर विरोध करने लगे और प्रतिबंधित क्षेत्र में घुसने की कोशिश की।सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया ,जिसका उन पर कोई असर नहीं हुआ।बाद में प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गैस को गोले छोड़े । इलाके में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुयी है और वहां अतिरिक्त सुरक्षा बलों एवं राज्य पुलिसकर्मियों को स्थिति नियंत्रित करने के लिए भेजा गया है।
 
राजस्थान में 11 और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र खुलेगें
जयपुर त्न विदेश मंत्रालय द्वारा पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने की योजना के दूसरे चरण में राजस्थान के 11 शहरों में नये केन्द्र खोलने का निर्णय किया है। केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर यह जानकारी देते हुए बताया कि द्वितीय चरण में अजमेर, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, करौली-धौलपुर, नागौर,श्रीगंगानगर, अलवर, चित्तौडग़ढ़, बांसवाड़ा तथा पाली में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोले जाएंगे।
 
सीएम विंडो में तीन लाख शिकायते
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि समस्याओं के निवारण के लिए सीएम विंडो खोली गई हैं और अब तक सीएम विंडो पर करीब तीन लाख शिकायतें आई हैं जिनमें से अढ़ाई लाख शिकायतों का समाधान हो चुका है तथा शेष शिकायतों को जल्द ही निपटाया जाएगा।
 
फिजी के पूर्व प्रधानमंत्री महेंद्र चौधरी से मिले ओपी.धनखड़
प्रदेश के किसानों और कृषि के लिए आधुनिक तकनीक और कृषि को फायदे का सौदा बनाने के लिए आधुनिक तौर तरीकों को जानने गया हरियाणा का प्रतिनिधिमंडल आज लौटेगा। कृषि मंत्री ओपी धनखड़ के नेतृत्व में आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और फिजी के दौरे पर प्रतिनिधि मंडल ये आज फिजी में वहां के पूर्व प्रधानमंत्री महेंद्र चौधरी, उनकी पत्नी और उनकी पार्टी के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की।
 
दार्जिलिंग में सर्व दलीय बैठक पर सभी की नजर
दार्जिलिंग में गोरखा जन मुक्ति मोर्चा (जीजेएम) की अनिश्चितकालीन हड़ताल आज नवें दिन में प्रवेश कर गई है जिससे जन जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है और अब सभी की नजरें पार्टी नेता बिमल गुरंग की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक पर है जिसमें उत्तर बंगाल में गोरखाओं के लिए अलग राज्य की मांग रखी गई है।
 
बस्तर को बंधक बनाने की साजिश अब नहीं चलेगी : रमन
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा है कि नक्सल हिंसा और आतंक का जवाब शांति और विकास तथा शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के जरिए दिया जा रहा है। बस्तर को बंधक बनाने की साजिश अब नहीं चलेगी।
 
बिहार के राज्यपाल पद से कोविंद का इस्तीफा मंजूर
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने आज बिहार के राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया, जिसे राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने स्वीकार कर लिया, राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के अनुसार श्री मुखर्जी ने श्री कोविंद का इस्तीफा स्वीकार करने के साथ ही पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी को बिहार के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है।