राष्ट्रीय

अफ्रीकी देशों को प्राथमिकता देना भारत की नीति : कोविंद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि अफ्रीका के सभी मित्र-राष्ट्रों को प्राथमिकता देना भारत की नीति का हिस्सा है। रामनाथ कोविंद ने कहा कि इक्वेटोरियल गिनी के साथ भारत के सम्बन्धों में एक नए दौर की शुरूआत हो रही है। उन्होंने कहा कि भारत इस देश में कौशल-विकास और ‘क्षमता निर्माण’ में सहायता के लिए प्रतिबद्ध हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने कल यहां इक्वेटोरियल गिनी में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा इस देश में पहली बार भारत के राष्ट्रपति ने दौरा किया है।
 
सोनीपत की जनता की बदौलत आगे बढऩे का मौका मिला: राजीव जैन
सोनीपत मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि पत्रकारिता और राजनीति के 35 वर्षों के सफर में सोनीपत शहर के लोगों के सहयोग की बदौलत ही आज इस ऊंचाई को छू पाया हूं। मैने हमेशा कौशिश की है कि प्रत्येक व्यक्ति के सुख-दुख में 24 घंटे काम आ सकूं। लोगों के इसी सहयोग की बदौलत ही मैं आगे भी इससे अधिक लग्न व मेहनत के साथ लोगों के सेवा में तत्पर रहूंगा।
 
साम्प्रादायिक सद्भाव की बात करना कांगेस की जुमलेबाजी : जी.के.
नई दिल्ली वर्ष 1994 सिख कत्लेआम के कथित आरोपी जगदीश टाईटलर एवं सज्जन कुमार की तरफ से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा राजघाट में आयोजित किये गये उपवास पर शामिल होने का मामला गर्मा गया है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. ने साम्प्रादायिक भाईचारे की बहाली के लिए कांग्रेसीयों द्वारा की गई भूख हड़ताल को पाखण्ड करार दिया है।
 
केवल किताबी शिक्षा हासिल करना ही पर्याप्त नहीं है : प्रो. सोलंकी
चंडीगढ़ हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने आज जीएमएन कालेज अम्बाला छावनी के दीक्षांत समारोह में 426 विद्यार्थियों को स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्रियां प्रदान की। डिग्रियां हासिल करने वालों में कला संकाय के 48, विज्ञान संकाय के 99, कॉमर्स के 140, बीबीए संकाय के 13, एमए अंग्रेजी और राजनीतिक शास्त्र के 34 स्नातकोत्तर और एम कॉम के 92 विद्यार्थी शामिल हैं।
 
कावेरी जल विवाद पर तीन मई को सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई
नई दिल्ली सर्वोच्च न्यायालय ने कावेरी जल बंटवारे के फैसले को लागू करने के लिए योजना तैयार नहीं करने पर केंद्र सरकार को फटकार लगाई है। शीर्ष कोर्ट ने केंद्र सरकार से तीन मई तक कावेरी जल बंटवारे की योजना तैयार करके देने का निर्देश दिया है।
 
विवाह में नीतीश और पीएम मोदी को भी आमंत्रित करेंगे तेज प्रताप
पटना बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव का विवाह तय हो गया है। तेजप्रताप और एश्वर्या राय की सगाई 18 अप्रैल को पटना के मौर्या होटल में होगी, जबकि शादी 12 मई को वेटनरी कॉलेज में होगी।
 
नेपाल और भारत की दोस्ती हुई मजबूत
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को नेपाल के प्रधानमंत्री खडग प्रसाद शर्मा ओली के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने को लेकर बातचीत की। इस दौरान दोनों देशों के बीच रेल लाइन बनाने के समझौते पर हस्ताक्षर हुए। जल्द ही काठमांडू से दिल्ली तक एक नई रेल लाइन का निर्माण कराया जाएगा।
 
देश को आगे बढऩे से रोकने वाली ताकतों का करें मुकाबला: मनमोहन सिंह
नई दिल्लीत्न पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि सभी भारतीयों की जिम्मेदारी है कि वे देश को आगे बढऩे से रोकने वाली ताकतों का मुकाबला करें। मनमोहन एक आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में समता के लिए प्रयास करना समाज सुधारक को सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि आज, देश में कई ऐसी ताकतें हैं जो देश को आगे ले जाने के बदले पीछे ले जाना चाहती हैं। ऐसे में, यह हमारी जिम्मेदारी है कि इन ताकतों से मुकाबला करें और उन्हें आगे बढऩे से रोकें।’’ जगजीवन राम को लोग‘‘ बाबू जी’’ कहते थे। सिंह ने कहा कि हर किसी को बाबू जी के बताए रास्ते पर चलना चाहिए। पूर्व लोकसभाध्यक्ष और बाबू जगजीवन राम की पुत्री मीरा कुमार ने कहा कि उनके पिता ने उन्हें बताया था कि वंचित लोगों की पीड़ा को समझने की ताकत सबसे बडी शक्ति है।
 
मीडिया सलाहकार जैन ने 25 लाख की लागत से मुकीनपुर में निर्मित पार्क को किया लोकार्पित
सोनीपत हरियाणा के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने मुकीनपुर गांव में 25 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित पार्क को लोकार्पित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार के नेतृत्व में ही नये भारत का व नये हरियाणा का निर्माण होगा। इसके लिए जनता का आर्शीवाद व सहयोग अपेक्षित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में देश-प्रदेश में चहुंमुखी विकास के नये आयाम स्थापित किये जा रहे हैं।
 
शिक्षा, सुरक्षा और सम्मान के लिए साथ आए स्कूल संचालक, टीचर
चंडीगढ़ नई दिल्ली। बजट स्कूलों की अखिल भारतीय संस्था, नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल्स अलायंस (निसा) के नेतृत्व में देशभर से भारी तादात में स्कूल संचालक, टीचर और अभिभावक शनिवार को दिल्ली के रामलीला मैदान पहुंचे।
 
वार्डों में बनेंगे नागरिक सुविधा केंद्र
चंडीगढ़ हरियाणा के गुरुग्राम के नगर निगम के अन्तर्गत सभी वार्डों में नागरिक सुविधा केन्द्र बनाने तथा वाई-फाई की सुविधा प्रदान करने के लिए भी आज पास हुए बजट में प्रावधान किया गया है। इसके साथ-साथ नगर निगम गुरूग्राम का अपना कार्यालय भवन बनाने, पेपरलैस प्रक्रिया करने के लिए ई-ऑफिस की स्थापना इत्यादि का कार्य भी इस वर्ष में किया जाएगा।
 
गुरुग्राम में भव्य निर्माण सदन बनाया जाएगा
चंडीगढ़ हरियाणा के गुरूग्राम में भव्य निर्माण सदन बनाया जाएगा, जो कैथल और रोहतक के बाद प्रदेश में इस प्रकार का तीसरा निर्माण सदन होगा। हरियाणा के लोक निर्माण, वन तथा नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज इस निर्माण सदन की आधारशिला रखी। उन्होंने बताया कि लगभग 18.50 करोड़ रुपए के सिविल वर्कस को मिलाकर इस निर्माण सदन पर कुल 29 करोड़ 40 लाख रुपए की अनुमानित लागत आएगी और यह लगभग एक लाख वर्गफीट क्षेत्र में पुराने लोक निर्माण विश्राम गृह परिसर में बनेगा। उन्होंने बताया कि यह सदन ग्राउंड फ्लोर सहित 6 मंजिल का होगा। इसमें डबल बेसमेंट भी बनेगा जिसमें 100 से ज्यादा गाडिय़ां पार्क करने की सुविधा उपलब्ध होगी। राव नरबीर सिंह ने कहा कि इस सदन के बनने से लोक निर्माण विभाग के सभी कार्यालय एक छत के नीचे आ जाएंगे जिनमें गुरुग्राम में लोक निर्माण विभाग की दो डिवीजन, एक सर्कल, एचएसआईडीसी, इलेक्ट्रिकल तथा कंस्ट्रक्शन विंग शामिल है और प्रत्येक को एक अलग फ्लोर मिलेगा।
 
राहुल ने जारी किया ‘मोदी स्कैम अलर्ट’
नई दिल्ली अब तक राफेल डील में प्रधानमंत्री को घेर रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाधं ी न े एक बार फिर कटाक्ष किया है। उन्होंने शनिवार को ट्वीट के जरिये मोदी सरकार पर रक्षा सौदों में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। राहुल ने शनिवार को ट्वीट कर मोदी स्कैम अलर्ट जारी किया।
 
अवैध निर्माणों को नियमित कराने की तैयारी में सरकार
चंडीगढ़ प्रदेश के शहरी इलाकों में अवैध रूप से बिना नक्शा पास करवाए बन चुके व्यवसायिक स्थल और रिहायशी क्षेत्र में अवैध तरीके से बनाए गए व्यवसायिक स्थलों के मामले में हरियाणा सरकार बड़ी राहत देने जा रही है।
 
राहुल गांधी ने अंबेडकर को लेकर साधा पीएम मोदी पर निशाना
नई दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संविधान निर्माता डा. बी आर अंबेडकर को लेकर प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी पर आज निशाना साधा और कहा कि वह जिस ‘‘ दमनकारी विचारधारा’’ से आते हैं, वह कभी दलितों एवं बाबा साहब का सम्मान नहीं कर सकती। राहुल ने आज ट्वीट कर कहा, ‘‘मोदीजी, जिस दमनकारी विचारधारा से आप आते हैं, वो दलितों और बाबा साहब का सम्मान कभी नहीं कर सकती। भाजपा, आरएसएस द्वारा बाबा साहब के सम्मान के कुछ उदाहरण...।’
 
पूर्व राष्ट्रपति को दिल्ली हाईकोर्ट का नोटिस
चंडीगढ़ नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से दिल्ली हाईकोर्ट ने अनुरोध किया है कि वह अपनी किताब में लिखे कुछ हिस्सों को हटा दें। अदालत की तरफ से कहा गया है कि इससे हिंदु भावनाएं आहत हो रही हैं। जज प्रतिभा एम सिंह ने पूर्व राष्ट्रपति को नोटिस जारी करते हुए मामले की अगली सुनवाई की तारीख 30 जुलाई तय की है।
 
नवजोत सिद्धू को मंत्रिमंडल से हटाया जाए: शिअद
नई दिल्ली रोडरेज के मामले में एक व्यक्ति की हत्या की बात कथित रूप से एक टीवी साक्षात्कार में स्वीकारने के बाद पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को मंत्रिमंडल से हटाने की मांग शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने आज की।
 
चाय नहीं पी, भूखे रहे और सोए भी नहीं
जोधपुर हिरण शिकार मामले में पांच साल जेल की सजाए सुनाए जाने के बाद सलमान खान की पिछली रात सलाखों के पीछे गुजरी। जोधपुर सेंट्रल जेल में सलमान रात भर भूखे रहे और सोए भी नहीं। रात भर वह इसी उम्मीद में रहे कि कब सुबह हो, अदालत खुले, और उनकी जमानत अर्जी पेश की जाए और जमानत मंजूर होते ही वह बाहर आ जाएं।
 
संसद में एनडीए सांसदों का धरना
नई दिल्ली कांग्रेस पर संसद की कार्यवाही में बाधा डालने का आरोप लगाते हुए राजग के सांसदों ने आज संसद भवन परिसर में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष धरना दिया। भाजपा ने तय किया है कि उसके सांसद अपने अपने क्षेत्रों में 12 अप्रैल को इस विषय पर एक दिन का अनशन करेंगे।
 
पहले मुख्यमंत्री मामले दबाते थे, हमने सिंडीकेट तोड़ा
चंडीगढ़ भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया विभाग प्रमुख राजीव जैन ने प्रदेश में नौकरियों में घोटाले के आरोप लगते थे तो पहली सरकारों के मुख्यमंत्री ऐसे मामलों को दबाते थे, जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐसी शिकायत पर कार्रवाई करने का साहस दिखाते हुए बडे सिंडीकेट को तोडने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पुलिस जांच में साफ है कि आज तक एक भी पेपर लीक नहीं हुआ है।