स्वास्थ्य

राजस्थानी हवाओं ने बिगाड़ा पंजाब, हरियाणा का मौसम
चंडीगढ़ राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं ने सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़, पंजाब तथा हरियाणा की आबोहवा बिगाड़ दी है। राजस्थानी हवाओं के कारण लगातार तीसरे दिन चंडीगढ़ तथा पंजाब में धूलभरी गर्म हवा के चलते घरों में दुबकने को मजबूर रहे।
 
विश्व रक्तदान दिवस पर पुलिस द्वारा किया गया रक्त दान
गुरूग्राम साऊथ सिटी रोटरी क्लब ने लायेंस क्लब सुकरना के साथ मिलकर पुलिस लाइन के कम्यूनिटी हॉल में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया, जिसमें 169 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। मुख्य अतिथि पुलिसआयुक्त संदीप खिरवार और डीसीपी दीपक गहलावत ने शिविर का शुभारंभ किया। रक्तदान शिविर में पुलिस के अधिकारियों के साथसाथ महिलाओं, कर्मचारियों आदि ने भी अपना रक्त देकर शिविर को सफल बनाया।
 
आयुष्मान भारत से करोड़ों गरीबों को मिलेगा स्वास्थ्य लाभ : बंसीधर
नई दिल्ली राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री बंसीधर खंडाला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदृष्टि सोच के कारण आयुष्मान भारत- राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत देश के करोड़ों गरीबों को स्वास्थ्य सुरक्षा का लाभ मिलेगा। खंडाला गुरुवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी.नड्डा की अध्यक्षता में आयोजित राज्यों के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन में बोल रहे थे।
 
पंजाब ने रक्तदान का 124 प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया : ब्रह्म मोहिंद्रा
चंडीगढ़ आज ‘विश्व रक्तदाता दिवस’ के अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री पंजाब श्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने बताया कि पंजाब राज्य ने रक्तदान करने का 124 प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, पंजाब अधीन चल रही पंजाब स्टेट ब्लड ट्रांसफ्युजऩ काऊंसिल द्वारा पंजाब में 1 लाख 80 हज़ार यूनिट इक_ा करने का लक्ष्य था, जिसके बदले पंजाब के सरकारी ब्लड बैंकों में 2 लाख 24 हज़ार 158 यूनिट रक्त इक_ा किया है जो निर्धारित लक्ष्य से 24 प्रतिशत ज़्यादा है।
 
स्मार्टफोन की लत लोगों को बना रही बीमार
न्यूयार्क आजकल जिस प्रकार स्मार्टफोन और कंह्रश्वयूटर का उपयोग बढ़ता जा रहा है। उससे शारीरिक और माननिक बीमारियों का भी खतरा बढ़ता जा रहा है। एक अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हमें अनजाने में ही अवसाद की ओर ले जा रहा है। इसलिए जरुरत से ज्यादा फोन का उपयोग न करें। जो लोग फोन का अधिक उपयोग करते हैं, वे बहुत अलग-थलग महसूस करते हैं। ऐसे लोग अकेलापन, उदासी और चिंता महसूस करते हैं। एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है।
 
खुली हवा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए दिल्ली कमेटी ने शुरू किया पायलट प्रोजेक्ट
नई दिल्ली खुली हवा को वैज्ञानिक तरीके से प्रदूषण मुक्त करने के लिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में शुद्ध हवा केन्द्र स्थापित किया गया है। ऐयर लैब के सहयोग से खुली हवा को शुद्ध करने के लिए भारत में पहली बार दिल्ली कमेटी द्वारा ऐसी कोशिश की गई है।
 
हेबिटेट क्लब में योग की सफलतापूर्वक रिहर्सल
सोनीपत स्थित हेबिटेट क्लब में योग की रिहर्सल बुधवार को सफलतापूर्वक संपन्न हुई। अधिकारियों-कर्मचारियों व शिक्षकों तथा आम जनमानस ने बड़े स्तर पर रिहर्सल में हिस्सा लेते हुए योगाभ्यास किया। यह तीन दिवसीय शिविर 15 जून तक चलाया जाएगा।21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस नई अनाज मंडी सोनीपत में धूमधाम से मनाया जाएगा, जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं। इसके अंतर्गत अधिकारियों-कर्मचारियों, शिक्षकों तथा जनसाधारण के लिए हेबिटेट क्लब में रिहर्सल का आयोजन किया गया है।
 
हर्बल दवाईयों द्वारा होगा शुगर, लिवर व गैस की बीमारियों पर कंट्रोल
चंडीगढ़ हम भारत में पहली बार सीबकथोर्न आधारित फाइटो दवाईयों को लांच करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं क्योंकि यह हमारे वैज्ञानिकों की 30 वर्षों की शोध का फल है। सीबकथोर्न को आगे लाने में स्वर्गीय डा ऐ.पी.जे अबुल कलाम ने भी अपना योगदान दिया था जब वह डीआरडीओ के अध्यक्ष थे।
 
डॉ. बत्रा के जीनो होमयोपैथी ने दी उपचार को नई परिभाष|
नई दिल्ली चार दशकों में होमोयोपैथी के क्षेत्र में अपनी अलग पहचाने बना चुके, डॉ. बत्राज मल्टी-स्पेश्यलिटी होम्योपैथी क्लीनिक्स ने भविष्य में मरीजों के इलाज में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए डॉ.बत्राज जीनो होमयोपैथी की पेशकश की है।
 
पानी सह्रश्वलाई वासी स्कीम में संशोधन का पंजाब करेगा विरोध : सुल्ताना
चंडीगढ़ केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को पीने का पानी सह्रश्वलाई करने वाली स्कीम नेशनल रुरल् ड्रिकिंग वॉटर प्रोग्राम (एन.आर.डी.डबल्यू. प्रोग्राम) के नियमों में बड़ा फेरबदल करने के लिए नक्शा तैयार कर लिया गया है । यदि यह संशोधन किया जाता है, तो पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही स्कीमों को अधर में रोकना पड़ सकता है।
 
पहली बार मातृ मृत्यु दर का आंकडा 101 प्रति लाख रहा : अनिल विज
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में पहली बार मातृ मृत्यु दर का आंकडा 26 अंक गिरकर 101 प्रति लाख रह गया है। हरियाणा, इस ‘सहस्राब्दी ( िमले िन य म ) विकास लक्ष्य’ (139 प्रति लाख) को प्राप्त करने वाले देश के सर्वोच्च 10 प्रदेशों में छठे स्थान पर रहा है।
 
बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार धरातल पर करे काम
गुरुग्राम शहर में दिन-प्रतिदिन भयंकर रुप से प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, परन्तु सरकार द्वारा प्रदूषण को रोकने और क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने के लिए पर्याप्त कार्य नही किया जा रहा है। हाल ही में किये गये एक सर्वेक्षण के दौरान पाया गया कि गुरुग्राम शहर भारत के अत्याधिक प्रदूषित 15 शहरों में शामिल हो गया है।
 
कैंसर की तरफ धकेल रही हुक्के की गुडग़़ुड़ाहट
करनाल हरियाणा समेत समूचे देश में तंबाकू के सेवन से होने वाला कैंसर तेजी से फैल रहा है। हरियाणा जैसे प्रांत में जहां हुक्के का सेवन आज भी लोगों की दैनिक दिनचर्या का हिस्सा है वहीं हुक्के की गुडग़ुड़ाहट भी कैंसर को न्यौता देने वाले कारकों में सबसे अहम है।
 
देश में तंबाकू पीने वालों की तादाद घटी
चंडीगढ़ भारत में तंबाकू पीने वालों की संख्या साल 2000 के मुकाबले काफी कम हुई है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से आई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि सन 2005 की रिपोर्ट के अनुसार सन 2000 के मुकाबले यह संख्या 19.4 प्रतिशत से कम होकर 11.5 प्रतिशत दर्ज की गई है जबकि 2020 तक इसके और कम होकर 9.8 प्रतिशत और 2025 में 8.5 प्रतिशत पर आ जाने की उम्मीद है।
 
क्रिएटिव जोन सैलून एवं एकेडमी में निशुल्क ब्लीच शिविर
जीरकपुर > क्रिएटिव जोन सैलून एंड एकेडमी, जीरकपुर में इगजिया हब्र्स के सहयोग से एक निशुल्क ब्लीच शिविर आयोजित किया गया। लाभार्थियों को मुफ्त परामर्श और रिफ्रेशमेंट भी उपलब्ध कराया गया। उनकी सहूलियत के लिए त्वचा की रक्षा करने और नियमित आधार पर देखभाल करने के तरीके सुझाने के लिए एक जागरूकता सत्र भी रखा गया था।
 
गुरुग्राम को स्वच्छ, सुंदर और बेहतरीन बनाने के लिए 24 से विशेष अभियान : निगमायुक्त
गुरूग्राम नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने कहा कि निगम क्षेत्र को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन बनाने के लिए नगर निगम द्वारा विशेष योजना के तहत वार्ड वाईज विशेष अभियान चलाकर कार्य किए जाएंगे।
 
एसएमडी स्कूल में मनाया विश्व पर्यावरण दिवस
पंचकूला। एसएमडी लिटिल चैम्प स्मार्ट स्कूल, सेक्टर 2, पंचकूला में विश्व पर्यावरण दिवस का समारोह उत्साह के साथ मनाया गया। स्वच्छ वातावरण के बारे में उपयोगी संदेश देने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। छोटे बच्चों को वृक्षारोपण का महतव बताया गया। प्रिंसिपल दीपिका लूथरा ने कहा, ‘विश्व पर्यावरण दिवस का संदेश सरल है। हमें ह्रश्वलास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। ह्रश्वलास्टिक का पुनत्न उपयोग नहीं हो पाता है। साथ मिलकर हम एक बेहतर, स्वच्छ और प्रदूषण रहित दुनिया का निर्माण कर सकते हैं।’ निदेशक श्री नरेश गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण दिवस का जश्न मनाने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाना है। पर्यावरण दिवस का जश्न मनाने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाना है।
 
कैंसर के मरीजों को आसानी से मिलेंगी जरूरी दवाइया
चंडीगढ़ केंद्र सरकार ने बीमार कैंसर मरीज़ों के लिए कुछ नार्कोटिक दवाएँ और ओपीओड्ज़ की आसान उपलब्धता प्रदान करने के लिए सहमति प्रकट की है। यह भरोसा केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री सुन्दर शाम अरोड़ा को लिखे एक पत्र के द्वारा दिया है, जिन्होंने कैंसर की बीमारी के कारण अपनी पत्नी को खो दिया था।
 
गर्मियों में तरोताजगी के लिए खायें तरबूजे-खरबूजे
गर्मियों में तरोताजगी के लिए रसीले फलों का सेवन करना चाहिये। इन फलों से शरीर को उर्जा मिलने के साथ ही पानी की कमी भी नहीं होती है। तरबूज, खीरा, खरबूजा, लौकी इत्‍यादि फलों में ज्‍यादा मात्रा में पानी होता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। यह विटामिन ए, सी और बी6 का सबसे बडा़ स्त्रोत है। इन फलों में एंटी-ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है, रिसर्च के अनुसार, इस प्रकार के फल वजन कम करने, आंखों, बालों, त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
 
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : गुरुग्राम में हुई तैयारियां शुरू
गुरुग्राम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिला स्तर पर 21 जून को भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षकों व प्रतिभागियों के लिए 1 जून से प्रशिक्षण शिविर शुरू किए जाएंगे। कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी विभाग अपनी तैयारियां पहले ही पूरी कर लें।