स्वास्थ्य

बोले डॉ.ऋषि गुप्ता ट्रांसकेथेटर एरोटिक वाल्व रिह्रश्वलेसमेंट आशा की नई किरण
फरीदाबाद आंकड़े बताते हैं कि भारत में करीब 14.5 लाख लोग गंभीर एरोटिक स्टेनोसिस से पीडि़त हैं। इनमें से 30 से 40 प्रतिशत उम्र और अन्य स्थितियों के लिए ओपन हार्ट सर्जरी के लिए अनुपयुक्त हैं। नया नॉन इन्वेसिव उपचार जिसे ट्रांसकेथेटर एरोटिक वाल्व रिह्रश्वलेसमेंट कहा जाता है से भारत में कुछ मरीजों के लिए आशा की नई किरण जागी है।
 
देश में स्वाइन फ्लू वायरस एच1एन1 का प्रकोप बढ
नई दिल्ली देश में एक बार फिर से स्वाइन फ्लू वायरस एच1एन1 का प्रकोप बढ़ जानलेवा साबित हो रहा है। भारत में 2019 में एक सितंबर तक स्वाइन फ्लू के 27,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। देश में देखें तो 2015 में इस वायरस का प्रकोप चरम पर था, तब कुल 42,592 मामले सामने आए थे।
 
स्वच्छ्ता-ही-सेवा अभियान 11 सितंबर से 2 अक्टूबर तक
रिफाइनरी/घरौंडात्नपानीपत रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कॉम्ह्रश्वलेक्स (पीआरपीसी) ने स्वच्छ्ता-ही-सेवा अभियान जो 11 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मनाया जाना है के अंतर्गत पीआरपीसी की टीम ने मंगलवार को सीनियर सकैंडरी स्कूल ददलाना में पहुंचकर एक विशेष स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया । इस अवसर पर राकेश रौशन वरिष्ठ प्रबन्धक (सीएसआर, सीसी एवं हिन्दी) ने स्कूल के छात्र-छात्राओं एवं अध्यापकगणों को स्वच्छता शपथ दिलवाई । तथा ह्रश्वलास्टिक से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे जागरूक किया । स्वच्छ्ता के प्रति जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी सिंगल (एकल) ह्रश्वलास्टिक को पूर्णतया बंद करने के भारत सरकार के इस अभियान से पूरी लगन के साथ जुड़े और उन्होंने बच्चों से विशेष रूप से यह निवेदन किया कि वे इस संदेश को सभी ओर तथा अपने परिवारजनों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें । इसके पश्चात स्वच्छता जागरूकता एवं सिंगल (एकल) ह्रश्वलास्टिक को बंद करने से प्रेरित नारों को ह्रश्वलेकार्ड पर प्रदर्शित करते हुए तथा नारों के साथ अपनी बुलंद आवाज के माध्यम से स्कूल के छात्रछा त्राओं द्वारा गांव में जागरूकता रैली निकाली गई ।
 
चबाने वाले फलेवरड तम्बाकू के साथ पान मसाले की बिक्री पर पंजाब में पूरी तरह से पाबंदी पान मसाले के साथ तंबाकू बेचने वालों के विरुद्ध की जायेगी सख्त कार्यवाही : अग्रवाल
चंडीगढ़ राज्य में चबाने वाले फलेवरड तम्बाकू के साथ पान मसाले की ग़ैर-कानूनी बिक्री का नोटिस लेते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग अग्रवाल ने ग़ैर-कानूनी तम्बाकू की बिक्री में शामिल विके्रताओं के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के लिए आज फूड सेफ्टी और अन्य हिस्सेदार विभागों को हिदायतें जारी की हैं।
 
पॉलिथीन मुक्ति के लिए सबको करने होंगे प्रयास: अनीता अग्रवाल
गुरुग्राम धर्म ध्वजा यात्रा संघ की अध्यक्ष अनीता अग्रवाल एवं विधायक उमेश अग्रवाल की धर्मपत्नी अनीता अग्रवाल का कहना है कि सिंगल यूज पॉलिथीन से मुक्ति पाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदूषण से मुक्ति पाने के लिए पॉलिथीन का इस्तेमाल बंद किए जाना बहुत जरूरी है।
 
कृष्णा देवी ने किया रक्तदान का शुभारंभ
गुरुग्राम राजकीय कन्या महाविद्यालय, सेक्टर-४ गुरुग्राम में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उपायुक्त की माता एवं समाज सेविका कृष्ण देवी ने रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया तथा रक्तदाताओं को बैज लगाकर व प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।
 
साफ पानी की बचत के लिए कार्ययोजना पर फोकस गुरुग्राम नगर निगम ग्रे-वॉटर का प्रयोग बढ़ाने का करेगा प्रयास
गुरुग्राम जिला में साफ पानी की बचत के लिए गुरुग्राम जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा ग्रे-वॉटर का प्रयोग बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए स्वच्छ पेयजल के प्रयोग पर नजर रखी जाएगी और बोरवैल से पानी निकालने पर भी सख्ती बरती जाएगी। इस बारे में निर्णय उपायुक्त अमित खत्री की अध्यक्षता में गुरुग्राम जिला में उपलब्ध पेयजल का सही ढंग से प्रयोग करने तथा भूमिगत जल स्तर को ऊंचा उठाने के लिए चलाए जा रहे गुरुजल प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक में लिया गया। इस बैठक में जीएमडीए तथा नगर निगम के अधिकारियों ने भाग लिया।
 
सेवा सप्ताह के तहत जीएल शर्मा ने चलाया स्वच्छता अभियान
गुरुग्राम भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ के चेयरमैन जीएल शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस को सवा सप्ताह के रूप में मनाने के तहत सेक्टर 15 पार्ट दो की मार्केट और आसपास स्वच्छता अभियान चलाया। कार्यकर्ताओं की टीम के साथ जीएल शर्मा ने कडक़ती धूप में मार्केट एवं आसपास के क्षेत्र में झाडू लगाकर क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने के लिए लोगों को प्रेरित किया।
 
पोषण माह में पेट का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है : मालिनी दहिया
पंचकूला सितंबर को पोषण महीने के रूप में मनाया जाता है और लक्ष्य सभी को जागरूक करना है। आहार विशेषज्ञ मालिनी दहिया कहती हैं, नारियल का तेल, कद्दू के बीज, लौंग, दालचीनी और हल्दी कुछ चीजें हैं जो हमारी आंत के लिए अच्छी हैं।
 
सुबह की सैर करने वालों को जूट के थैले वितरित किए
नई दिल्ली नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपने कर्मचारियों को तनावमुक्त करने और कार्य के दौरान उनमे आत्मविश्वास उत्पन्न करने हेतु आज प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से एक भाषण आयोजित किया। इस अवसर पर पालिका परिषद् की सचिव डॉ. रश्मि सिंह ने बताया कि इस भाषण को आयोजित करने का उद्देश्य कर्मचारियों और अधिकारियों में स्वयं के प्रति अंतर्मन की सफलता और सुदृढ़ता, नेतृत्व की व्यवहार कुशलता और व्यक्तिगत आत्मविश्वास के स्तर को उच्च स्तर पर ले जाना है। ऐसे भाषणों से संस्थान में काम कर रहे कर्मचारियों में कार्य और जीवन के बीच सामंजस्य के साथ संतुलन बनाकर काम करने का सकारात्मक मनोविकास होगा। सुबह नेहरु पार्क में सचिव पालिका परिषद् ने टीम एनडीएमसी के साथ स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत ह्रश्वलोगिंग अभियान सुबह की सैर करने वालों के साथ चलाया। ‘ऑवल वेयरहाउस’ नामक संगठन की ओर से जूट के थैले सुबह की सैर करने वालों को वितरित किये। यह थैले इस प्रकार के है कि इनको धोया भी जा सकता है।
 
जेपी अस्पताल ने लगाया महिलाओं के लिए नि:शुल्क परामर्श शिविर
नोएडा एक आंकड़े के अनुसार देश की 50 फीसदी से ज्यादा स्त्रियाँ अनियमित मासिक की समस्या से जूझ रही ंहैं। यह आंकड़ा जहां चौंकाने वाला है वहीं अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं और जागरूकता की जरूरत की ओर इशारा करता है, इसके अलावा भी यदि देखें तो स्त्री रोगों के मामले में देश की स्थिति बेहद चिंताजनक है।
 
समाजसेवी नवीन गोयल ने अधिवक्ताओं से स्वच्छता अभियान में मांगा सहयोग
गुरुग्राम कानून के रखवालों यानी कोर्ट में वकीलों के बीच जाकर समाजसेवी नवीन गोयल ने स्वच्छता का संदेश देते हुये उन्हें डस्टबिन आवंटित किये। उन्होंने अपने ग्रीन, क्लीन और फिट गुरुग्राम के अभियान में उनका सहयोग भी मांगा। अपने कार्यस्थल से लेकर घर तक स्वच्छता पर फोकस करने के लिए उन्होंने अनुरोध किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत मुहिम के तहत समाजसेवी एवं बीजेपी के जिला सचिव नवीन गोयल ग्रीन गुरुग्राम, क्लीन गुरुग्राम और फिट गुरुग्राम मुहिम चला रहे हैं।
 
डीपीएमआई ने किया प्राथमिक चिकित्सा सत्र का आयोजन
नई दिल्लीत्नछात्रों को प्राथमिक चिकित्सा के बारे में सिखाने के लिए न्यू अशोक नगर स्थित दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट द्वारा वल्र्ड फस्र्ट ऐड डे के अवसर पर गर्वमेंट बॉयज़ सीनियर सेकेंडरी स्कूल में फस्र्ट ऐड वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप में डीपीएमआई के बेसिक लाइफ सर्पोट एक्सनपर्टस ने इंटरैक्टिव सेशन द्वारा छात्रों को प्राथमिक चिकित्सा की तकनीकों को विस्ताार से बताया गया।
 
गुरुग्राम जिले में 15 से 17 सितंबर तक पल्स पोलियो अभियान
गुरुग्राम जिला में 15 से 17 सितंबर से पल्स पोलियो अभियान शुरू होने जा रहा है। अतिरिक्त उपायुक्त मोहममद इमरान रजा ने 5 वर्ष तक के बच्चों के अभिभावकों से अपील की है कि वे 15 सितंबर के दिन बच्चों को बूथों पर ले जाकर पोलियो रोधी दवा अवश्य पिलवाएं। पल्स पोलियो अभियान को जिला में सुचारू ढंग से चलाने के उद्देश्य से आज अतिरिक्त उपायुक्त ने लघु सचिवालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने निर्माण स्थलों तथा श्रमिकों के बच्चों को पोलियो रोधक दवा पिलवाना सुनिश्चित करने के लिए कहा।
 
गुरुग्राम विवि में मनाया गया विश्व फिजियोथेरेपी दिवस
गुरुग्राम विश्व फिजियोथेरेपी दिवस के अवसर पर गुरुग्राम विश्वविद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ मार्कण्डेय आहूजा जी बतौर मुख्य अतिथि शामिल रहे। धर्मशीला नारायणा हॉस्पिटल, गुरुग्राम के चीफ फिजियोथेरेपिस्ट डॉ जया प्रकाश जयावेलू भी मुख्यअतिथि के तौर पर कार्यक्रम में मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रवज्जलन के साथ हुई।
 
घरेलू जड़ी बूटियां मुक्त रख सकती हैं तनाव से : दहिया
पंचकूलात्न मानव शरीर मेटाबॉलिज्म या उपापचय नामक प्रक्रिया से भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। इसलिए, तेज मेटाबोलिज्म वाले लोग भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में सक्षम होते हैं। वजन घटाने में भी इसका अहम रोल होता है। मेटाबॉलिज्म तेज रखने के लिए तनाव मुक्त रहना जरूरी है।
 
भारत ने यूनान के थेस्सालोनिकी अंतर्राष्ट्रीय मेले में लिया हिस्सा
नई दिल्ली वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने यूनान के थेस्सालोनिकी अंतर्राष्ट्रीय मेले (टीआईएफ) में हिस्सा लिया। प्रतिनिधिमंडल में वरिष्ठ अधिकारी, व्यापारी और प्रतिष्ठित भारतीय उद्यमी शामिल थे। 84वें टीआईएफ में भारत में विशेष आमंत्रित देश है।
 
सघन ओरल हेल्थ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा : विज
चंडीगढ़त्न हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में 19 अक्तूबर तक सघन ओरल हेल्थ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसमें ओरल हेल्थ का शरीर पर पडऩे वाले प्रभावों के विषय में जागरूक किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस अभियान के तहत मुंह से संबंधित सभी बीमारियों की रोकथाम एवं उपचार के विषय में जानकारी दी जाएगी।
 
स्वच्छ भारत मिशन हर भारतीय का अभियान बना : राष्ट्रपति कोविंद
नई दिल्ली राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज जलशक्ति मंत्रालय द्वारा विज्ञान भवन, नई दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में स्वच्छ महोत्सव को संबोधित किया। राष्ट्रपति कोविंद ने विभिन्‍न श्रेणियों में स्वच्छ भारत पुरस्‍कार प्रदान किए। राष्ट्रपति को व्यवहार परिवर्तन संदेश के बारे में स्वच्छ भारत मिशन की पुस्‍तक की एक प्रति केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने प्रदान की। यह पुस्तक मंत्री शेखावत ने औपचारिक रूप से जारी की है।
 
‘मलेरिया मुक्त मेवात’ अभियान का शुभारंभ
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बुधवार को ‘मलेरिया मुक्त मेवात’ अभियान का शुभारम्भ किया। इसके तहत मेवात के करीब 2.60 लाख लोगों के स्वास्थ्य की जांच एवं उपचार किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने अपने कार्यालय में इस अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि मलेरिया एक गंभीर बीमारी है, जिसको हमारी सरकार ने काफी हद तक नियंत्रित करने का प्रयास किया है।