Breaking News

स्वास्थ्य

खटीक बस्ती में गंदा पानी भरा, लोगों का प्रदर्शन
समालखा प्रशासन जहां शहर में साफ सफाई के बड़े बड़े दावे करता है वहीं नगरपालिका कार्यालय के दरवाजे के बार ही एनएचएआई द्वारा बनवाए गए अधूरे नाले से गंदा पानी खटीक मोहल्ले में भरने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन की अनदेखी के चलते पिछले करीब दो सप्ताह से दुखी लोगों ने नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।
 
रक्तदान : एक जरूरतमंद व्यक्ति के जीवन को बचाना है : गग
करनाल मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव हितेश गर्ग ने बताया कि एडीआर सेंटर में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 75 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस मौके पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण करनाल जगदीप जैन, डॉ. रणधीर कुमार डोगरा, डॉ. नरेश कु मार सिंगल, राजेन्द्र सिंह ढांडा, राजेश कुमार मेहता, परमवीर निंजर, अंशु शुक्ला और अन्य सभी न्यायिक अधिकारियों ने रक्तदान शिविर का दौरा किया और इस नेक कार्य के लिए रक्तदाताओं की सराहना की।
 
बदलती जीवन शैली बढ़ता बांझपन... इंडियन फर्टिलिटी
बांझपन विषय पर लीला एंबिएंस में कार्यशाला संपन्न इंडियन फर्टिलिटी सोसायटी के बैनर तले आज राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन गुडग़ांव के पंचतारा होटल लीला एंबिएंस में संपन्न हुआ। यहां देशभर से बांझपन विशेषज्ञ ने अपने विचार सांझा कीये। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर डॉ. सतीश व गुरुग्राम सिविल सर्जन डॉक्टर राजौरा विशेष अतिथि के रूप मे उपस्थित थे।
 
हैह्रश्वपीनेस कार्यक्रम में लोगों ने लिया भाग
समालखात्नआर्ट ऑफ लिविंग संस्था के 6 दिवसीय हैह्रश्वपीनेस प्रोग्राम आयोजित किया गया। जिसमें काफी संख्या में महिला-पुरूषों ने लिविंग कार्यक्रम से लाभ प्राप्त किया। में शिक्षिक प्रीति अरोड़ा व अदिति अरोड़ा ने कोर्स के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए बताया कि प्रोग्राम का सबसे महत्वपूर्ण और अभिन्न हिस्सा है सुदर्शन क्रिया।
 
खराब लाइफस्‍टाइल से होता है हाइपरटेंशन : अरुणा सिंह
नई दिल्लीत्नआज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय नहीं है। ऐसे में लोग अपने शरीर व स्वास्थ्य के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। इससे हाइपरटेंशन जैसी बीमारी होने लगती है। इससे बचाव का सबसे अच्छा तरीका अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव लाना, क्योंकि एक खऱाब लाइफस्टाइल हाइपरटेंशन जैसी बीमारी का मुख्य कारण होती है।
 
नपा ने करवाई गंदे नाले की सफाई, दुकानदारों ने ली राहत की सांस
तरावडऱ्ीत्नतरावड़ी नगरपालिका प्रशासन ने एक साल बाद गंदे नाले की सफाई करवाई, जिससे आसपास के दुकानदारों ने राहत की सांस ली। नगरपालिका तरावड़ी की सफाई दरोगा गीता रानी के नेतृत्व में कर्मचारियों ने सफाई अभियान चलाया। उन्होंने जे.सी.बी. की मद्द से गंदे नाले की सफाई करवाई। आपको बता दें कि नगरपालिका प्रशासन की ओर से नालियों के ऊपर टॉयल बिछाई गई हैं, जिसके कारण करीब एक साल से यहां पर सफाई नही हुई थी, लेकिन दुकानदारों द्वारा आवाज उठाने के बाद नगरपालिका प्रशासन जागा और सफाई दरोगा गीता रानी के नेतृत्व में कर्मचारियों ने सफाई करवाई। सफाई होने के बाद आसपास के दुकानदारों ने राहत की सांस ली।
 
रैली निकाल बच्चों ने दिया स्वच्छता का संदेश
समालखात्नस्वच्छता के प्रति जागरूक करने को लेकर मातापुली रोड स्थित राजकीय स्कूल के बच्चों द्वारा जेबीएम एनवायरो गु्रप के तत्वाधान में जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में करीब सवा सौ बच्चों ने भाग लिया और अध्यक्षता गु्रप के जीएम अतिन्दर सिंह ने की।
 
करनाल में ह्रश्वलास्टिक बैन और स्वच्छता जैसी गतिविधियां फिर शुरू
करनाल कई दिनो तक चले लोकसभा चुनाव प्रचार की गहमा-गहमी के बाद, निगम आयुक्त राजीव मेहता के निर्देश पर निगम ने शहर में ह्रश्वलास्टिक बैन व स्वच्छता जैसी गतिविधियां पुन: प्रारम्भ कर दी हैं, ताकि नागरिक जागरूक रहें। इसी कड़ी में मंगलवार को निगम की ओडीएफ व सक्षम युवाओं की संयुक्त टीम ने शहर के सबसे पुराने बाजार गुड़ मण्डी में जाकर पोलीथीन का प्रयोग ना करने को लेकर जागरूकता रैली निकाली। रैली में एनजीटी यानि राष्टï्रीय हरित प्राधिकरण के आदेशों का पालन करने की सूचना देते बैनर प्रदर्शित किए गए थे।
 
तनाव और नींद न आने से भी होता है हार्ट अटैक
चंडीगढ़ उच्च रक्तचाप के साथ-साथ तनाव और नींद की कमी के कारण दिल का दौरा पडऩे का खतरा चार गुना बढ़ जाता है। मेदांता मेडिसिटी के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के उपाध्यक्ष डॉ. रजनीश कपूर ने विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के अवसर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक चिकित्सा सम्मेलन के दौरान चंडीगढ़ में अपनी अध्ययन रिपोर्ट जारी करते हुए दी।
 
एलोवेरा-नारियल तेल से बालों को सुरक्षा प्रदान करे
गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और सूरज अपनी गर्मी बिखेर रहा है। यह समय निश्चित रूप से अपना दिन बाहर बिताने का नहीं है। गर्मी, आद्र्रता और प्रदूषण ने इस खूबसूरत मौसम को सबसे खतरनाक मौसमों में से एक बना दिया है। हर गुजरती गर्मी का दिन आपके बालों पर बेरहमी के साथ कठोर असर डाल रहा है।
 
आंत संबंधी समस्याओं के लिए रामबाण है स्ट्रॉबेरी
नई दिल्ली आंत संबंधी समस्याओं के लिए रामबाण है स्ट्रॉबेरी। आंत को दुरुस्त और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो स्ट्रॉबेरी खाना शुरू कर दीजिए। वैज्ञानिकों का कहना है कि रोजाना करीब एक चौथाई कप स्ट्राबेरी खाने से ना सिर्फ कोलोन सूजन से बचाव हो सकेगा, बल्कि आंत की सेहत भी बेहतर हो सकती है।
 
विश्व रेड क्रॉस दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई
चंडीगढ़ हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने विश्व रेड क्रॉस दिवस के अवसर पर आज प्रदेशवासियों को बधाई दी और युवा शक्ति का आहवान किया कि वे रेड क्रॉस की मानवतावादी गतिविधियों से जुडक़र मानव कल्याण के लिए कार्य करे। उन्होने भारतीय रेड क्रॉस सोसाईटी हरियाणा के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी बधाई दी। रेड क्रॉस सोसाईटी हरियाणा के वाईस चेयरमैन डॉ. मुकेश अग्रवाल और महासचिव डी.आर शर्मा ने राज्यपाल आर्य से मिलकर रेड क्रॉस सोसाईटी की गतिविधियों की जानकारी दी।
 
आईवीएफ एक उपयुक्त चिकित्सकीय विकल्प: डॉ. बैंकर
हिसार ‘रिपोट्र्स के अनुसार, भारत में हर वर्ष औसतन 10,000* बच्चे जन्म के समय से ही थैलेसेमिया के शिकार होते हैं। यह आनुवांशिक बीमारी 25 प्रतिशत संतानों में चली जाती है, जब मां-बाप दोनों में म्युटेटेड जीन मौजूद हो। भ्रूण में इस असामान्यता का विकास गर्भधारण की अवस्था में ही हो जाता है, इसलिए, मां-बाप को पता नहीं होता है कि बच्चे को खतरा है या नहीं, क्योंकि इससे उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं लगती है।
 
सैफेक्सप्रेस कर्मचारियों की करवाती नियमित स्वास्थ्य जांच : एसके जैन
गुरुग्रामत्न राष्ट्रीय राजमार्ग नम्बर 48 पर स्थित सैफेक्सप्रेस लाजिस्टिक कम्पनी के वेयरहाउस में कार्यरत कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कम्पनी ने एक स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। यह शिविर संपूर्ण भारत में नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रही विश्व प्रसिद्ध समाज सेवी संस्था महावीर इंटरनेशनल के दिल्ली केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया।
 
नाइजीरिया दूतावास परिसर में फेस योगा फॉर डिह्रश्वलोमैट्स का आयोजन
नई दिल्ली नाइजीरिया के उच्चायुक्त महामहिम मेजर जनरल क्रिस संडे एज़े के साथ लायन गौरव गुप्ता, राज- स्थानी अकादमी के अध्यक्ष और मानसवानी फाउंडेशन के उपाध्यक्ष ने एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया। ’फेस योगा फॉर डिह्रश्वलोमैट्स’ जो कि अंतर्राष्ट्रीय योग एक्सपर्ट मानसी गुलाटी द्वारा लिया गया था। लायन गौरव गुप्ता ने अपने स्वागत भाषण में नाइजीरिया के राजदूत को दूतावास परिसर में इस अनूठे सत्र की मेजबानी करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद दिया।
 
वायु प्रदूषण है राजधानी दिल्ली में अस्थमा की मुख्य वजह
नई दिल्ली अस्थमा पर जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित प्रेस कॉन्फ्रें स में डॉ. अनंत मोहन, विभागाध्यक्ष-चेस्ट (पल्मनरी मेडिसिन), एमस और डॉ. गौरव सेठी, बाल रोग विशेषज्ञ, गुड हैंड्स क्लिनिक, दिल्ली में इस रोग से जीतने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए। अस्थमा गंभीर बीमारी है जों बड़ी आबादी को प्रभावित करती है। हर साल इसकी संख्या बढ़ रही है।
 
वी उमाशंकर की अध्यक्षता में कॉर्डिनेशन कमेटी की तीसरी बैठक मास्टर स्टोर्म वॉटर डे्रनेज सिस्टम को लेकर समीक्षा
गुरुग्राम मास्टर स्टोर्म वॉटर डेऊनेज सिस्टम को लेकर आज गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर की अध्यक्षता में कॉर्डिनेशन कमेटी की तीसरी बैठक आयोजित की गई जिसमें उमाशंकर ने अधिकारियों से कहा कि पिछली बार बारिश के मौसम में शहर के विभिन्न भागों में हुए जलभराव को देखते हुए इस बार ऐसी व्यवस्था करें कि उन स्थानों पर जलभराव ना हो तथा सडक़ों पर पानी भरने के कारण यातायात आवागमन प्रभावित ना हो।
 
ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर अधिकारियों की एक बैठक
गुरुग्राम नेशनल ग्रीन ट्रायब्यूनल (एनजीटी) द्वारा जिला गुरुग्राम में ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर दी गई गाईड लाईन्स को अमलीजामा पहनाने के लिए आज उपायुक्त अमित खत्री ने अपने कार्यालय में शहरी स्थानीय निकाय, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने इन अधिकारियों को बल्क वेस्ट जनरेटर्स अर्थात् ज्यादा कचरा उत्पन्न करने वाले प्रतिष्ठानों तथा ईकाइयों की पहचान करके वहां पर ठोस कचरा प्रबंधन के ह्रश्वलांट लगवाने के निर्देश दिए ताकि बंधवाड़ी के मुख्य ह्रश्वलांट पर कचरे का दबाव कम हो।
 
कूड़े के ढेर में मुंह मारने को मजबूर गाय
समालखात्न नगरपालिका द्वारा स्वच्छता अभियान को लेकर बड़े बड़े दावे किए जाते हैं लेकिन शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। गंदगी का आलम है वहीं बेसहारा गाय कूड़े और पॉलीथिन में मुंह मारती रहती हैं। इसके बारे में प्रशासन जानकारी होने के बावजूद भी वह आंखमंूद कर सोया हुआ है तो साथ ही गौशालाएं होने के बावजूद भी गौवंश के लिए वहां भी कोई जगह नहीं है। इसको लेकर स्थानीय लोगों में भी रोष पनप रहा है। गायों के चलते रोड जाम, सडक़ हादसे हो रहे हैं।
 
डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर-49 गुरुग्राम में रक्तदान शिविर
गुरुग्राम ‘रक्तदान महादान’ के ध्येय वाक्य के साथ रक्तदान किया गया जिसमें शिक्षकों, अभिभावकों व अन्य इच्छुक लोगों ने बड़े उत्साह के साथ अपना योगदान दिया7 इस आयोजन को सफल बनाने के लिए जिला रेड क्रॉस सोसाइटी तथा सिविल हॉस्पिटल के चिकित्सक भी इस अवसर पर वहाँ उपस्थित होकर महत्त्वपूर्ण सहयोग कर रहे थे शिविर का शुभारम्भ जिला रेड क्रास सोसाइटी की चेयरपर्सन कृष्णा देवी तथा सेक्रेटरी महेश गुप्ता द्वारा किया गयाविद्यालय की प्रधानाचार्या चारु मैनी ने शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए अपने परिजनों, मित्रों आदि को रक्तदान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रेरित करने को कहा।