स्वास्थ्य

योग से याद्दास्त कर सकते हैं दुरुस्त
यह तो सभी जानते हैं कि योग करके लंबे समय तक इंसान निरोगी बना रह सकता है और स्वस्थ शरीर में एक अच्छे मस्तिषक का होना आम बात है, लेकिन यह बात कम ही लोग जानते होंगे कि लंबे समय तक योग करके मस्तिष्क की संरचना में बदलाव भी लाया जा सकता है।
 
विकलांगता की सबसे बड़ी वजह बन गया है न्यूरोलाजिकल डिसआर्डर
मास्कोत्नलैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक अल्जाइमर, पार्किंसन, हृदय रोग, मिर्गी जैसी तंत्रिकातंत्र से जुड़ी बीमारियों से होने वाली मौत का आंकड़ा पिछले 25 सालों में 36 फीसदी बढ़ गया है। रूस में नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी हायर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में प्रोफेसर वैसिली व्लासोव ने बताया न्यूरोलॉजिकल डिस्ऑर्डर आज दुनिया में मौत और विकलांगता का सबसे बड़ी वजह बन गया है। न्यूरोलॉजिकल डिस्ऑर्डर में तनाव और सिरदर्द के करीब 150 करोड़ मामले, माइग्रेन के करीब 100 करोड़ मामले, ज्यादा दवाओं की वजह से होने वाले सिरदर्द के करीब 6 करोड़ और अल्जाइमर्स बीमारी और अन्य बीमारियों के करीब 4.6 करोड़ मामले आते हैं। सन 1999 से सन 2015 के बीच न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की वजह से होने वाली मौत का आंकड़ा 36.7 फीसदी बढ़ा है।
 
सचिन ने मुंबईवासियों को दिलाई साफ-सफाई की याद
मुंबई जिम्मेदार क्रिकेटर के रुप में भारतीय टीम को अपनी सेवाएं देने के बाद अब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर एक जिम्मेदार नागरिक के रुप में मुंबई की साफ-सफाई को लेकर चिंतित है। राज्यसभा एमपी और पूर्व क्रिकेटर सचिन ने मुंबई के विजन 2025 प्रॉजेक्ट को ध्यान में रखते हुए चाहते हैं कि शहर में नो पॉर्किंग जोन की संख्या बढ़े, हॉकिंग जोन अलग से बनाए जाएं,मुंबई की जरूरतों को देखते हुए फुटओवर ब्रिज बने और रेलवे ह्रश्वलेटफॉर्म चौड़े किए जाएं।
 
देश में 1, 44 करोड़ बच्चे अधिक वजन वाले
नई दिल्ली विश्व स्तर पर लगभग दो अरब बच्चे और वयस्क मोटापे की समस्याओं से पीडि़त हैं। देश में लगभग 1, 44 करोड़ बच्चे अधिक वजन वाले हैं। मोटापा कई स्वास्थ्य समस्याओं का प्रमुख कारण है। आईएमए का कहना है कि आजकल बच्चों में मोटापे की वृद्धि दर वयस्कों की तुलना में बहुत अधिक है।
 
दिल्ली के स्वास्थ्य कर्मियों में खुशी की लहर
नई दिल्ल समान कार्य समान वेतन के मुद्दे पर बीते 44 दिनों से सिविल लाईन स्थित विकास भवन के सामने हड़ताल पर बैठे दिल्ली के स्वास्थ्य कर्मचारियों में मंगलवार के दिन अचानक खुशी की लहर आई, क्योंकि मुख्यमंत्री ने एनएचएम कर्मचारियों की यूनियन से मुलाकत कर सेलरी को डबल करने का आशवासन दिया। इस संबंध में कल अधीसूचना जारी कर दी जाएगी।
 
सेब रखेगा सेहतमंद
हर दिन एक सेब खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कुछ लोग सेब को छिलकर खाना पंसद करते है लेकिन इससे सेब के सारे जरूरी तत्व निकल जाते है। सेब को छिलकर खाने की बजाएं छिलके समेत खाने से आपकी कई बीमारियां दूर हो सकती है और यह खाने में भी स्वादिष्ट लगता है। सेब को छिलके समेत खाने से होने वाले फायदे इस प्रकार हैं।
 
गुटखा-पान मसाले के उत्पादन पर रोक को लागू करें राज्य
नई दिल्ली खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने देश के सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को निर्देश दिया है कि वे गुटखा और पान मसाले के उत्पादन और बिक्री पर लगी रोक को पूरी तरह लागू कराएं।सभी राज्यों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों और संबंधित विभागों को 9 अक्टूबर,2017 को लिखे पत्र में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव सीके मिश्रा ने कहा है कि भारत सहित विश्व में तम्बाकू सेवन मौतों और बीमारियां के उन कारणों में है जिन्हें बहुत हद तक रोका जा सकता है।
 
पानीपत में स्कूली बच्चों को जल स्वच्छता के प्रति सजगता अभियान
पानीपतत्न सरकारी स्कूली बच्चों को जल स्वच्छता और सफाई के प्रति ओर अधिक सजग करने की दिशा में जिला शिक्षा विभाग, पानीपत के तत्वाधान में दि एनर्जी एंड रिसोर्सिस इंस्टीच्यूट (टेरी) ने भारती इंफ्राटेल के सहयोग से देशव्यापी अभियान प्रोजैक्ट फ्लो (फैलिसिटेटिंग लर्निंग ऑन वॉश) की शुरुआत की है जिसमें पानीपत के दस स्कूलों में अगामी पांच दिनों में इस दिशा में सफाई अभियान, हैल्थ कैम्प, फिल्म स्क्रिनिंग, प्रदर्शिनयां, प्रतियोगितायें और विभिन्न सत्र आयोजित किये जायेंगें ।
 
मुंहासों से इस प्रकार मिलेगी राहत
महुं ास े की समस्या आम ह ै पर इसस े सदं रता पभ्र ावित होती ह।ै एसे े म ें यवु तिया ं इन्ह ें ठीक करन े कोई भी घरेलू प्रयोग करने लगती हैं जो कई बार इन्हें ठीक करने की जगह और भी बढ़ा देता है।
 
वजन कम करता है धनिया
धनिया पत्ती और उसके बीज हमें सेहमंद बनाये रखते हैं। खाने में भले ही मिर्च-मसाला न हो लेकिन अगर धनिया पत्ती से डाल दी जाये तो स्वाद बढ़ जाता है। क्या आप जानते हैं धनिया सिर्फ खाने की खूबसूरती और स्‍वाद ही नहीं बढ़ाता बल्‍कि इसका पानी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद गुणकारी है।
 
बचपन में मूंगफली खाना होता है फायदेमंद
बचपन में मूंगफली खाने से एलर्जी और संक्रामक बीमारियों का खतरा कम होता है। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि अगर बच्चों में छह महीने की उम्र से ही मूंगफली खाने की आदत विकसित की जाए तो उनमें आगे चलकर एलर्जी और संक्रामक बीमारियां नहीं होतीं। हाल में जारी नये दिशानिर्देशो ं में इस बात का खुलासा किया गया है। डॉक्टरों के मुताबिक बच्चों में सबसे ज्यादा एलर्जी खाने से देखने को मिलती है। छोटी उम्र से बच्चों को मुंगफली खिलाकर एलर्जी के खतरे को कम किया जा सकता है पर ध्यान रहे कि छोटे बच्चों को कभी भी साबुत मूंगफली खाने को न दें। उसका पेस्ट या उसे छोटे टुकड़ों में विभाजित कर बच्चों को खिला सकते हैं। अपने एक अध्ययन में अमेरिकन कॉलेज ऑफ एलर्जी, अस्थमा और इम्यूनोलॉजी के चेयरमैन डॉ. मैथ्यू ग्रीनहॉट ने कहा कि इस तरह आप बच्चे में एलर्जी को पनपने से पहले ही रोक सकते हैं।
 
प्रदेश को स्वच्छ बनाने और कचरा प्रबन्धन के लिए महत्वपूर्ण कदम
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश को स्वच्छ बनाने और कचरा प्रबन्धन हेतु अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। इसके दृष्टिगत प्रदेश में ठोस कचरा प्रबन्धन के लिए संयंत्र लगाए जा रहे हैं, कलस्टर प्रणाली बनाई गई है और घरों से इक्_ा होने वाले कचरे का उपयोग किया जाएगा।
 
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम प्रभावी बनेगा
चंडीगढ़ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने की मुहिम के तहत रोहतक व झज्जर की स्वास्थ्य विभाग की सयुंक्त पीएनडीटी टीम ने भरूण जांच के इंटर स्टेट गैंग को रंगे हाथों पकडऩे में सफलता प्राप्त की है।
 
अचानक अधिक व्यायाम हृदय के लिए है घातक
हृदय के लिए व्यायाम जरूरी है. व्यायाम से हम तनाव से भी बच सकते हैं, जो हृदय रोगों का बड़ा कारण है. जो लोग सप्ताह में एक या दो बार अत्यधिक व्यायाम करते हैं, वे अपने जीवन को खतरे में डाल रहे हैं, क्योंकि शरीर अचानक पड़े इस अतिरिक्त भार के लिए तैयार नहीं होता।
 
गुरुग्राम, फरीदाबाद और भिवानी जिले पुरस्कृत
चंडीगढ़ स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री एस एस अहलूवालिया ने ग्रामीण क्षेत्र के स्वच्छ दर्पण वर्ग में प्रथम श्रेणी में स्थान प्राप्ति के लिए हरियाणा के गुरूग्राम, फरीदाबाद व भिवानी जिलों को पुरस्कृत किया गया। शहरी क्षेत्र श्रेणी में गुरूग्राम की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन,रिचमंड को पुरस्कृत किया गया।
 
सेहतमंद रहने के लिए रोगों के रावण से करें मुकाबला
एक बार फिर से वह समय आ गया है, जब पूरे देश में त्योहारों का मौसम है। इन दिनों होने वाले कई सारे त्योहारों में दशहरा भी एक है, बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। प्रतीकात्मक रूप से, आज के कुछ रोगों के रूप में आज भी आधुनिक राक्षस हमारे बीच मौजूद हैं। त्योहार के इस सीजन में, रोगों से रोकथाम के उपाय करने और स्वस्थ जीवन शैली अपना कर रोग रूपी राक्षसों पर विजय प्राप्त करने की आवश्यकता है।
 
सफाई अभियान चलाकर ग्रामीणों को दिया स्वच्छता का संदेश
गन्नौर ग लड़सौली गांव में शनिवार को ग्राम पंचायत ने सफाई अभियान चलाया गया। अभियान के तहत गांव के सरपंच प्रदीप मोर के नेतृत्व में राजेश, पंचायत सदस्य अशोक शर्मा, सुमित अत्री, रमेश मोर, धर्मवीर मोर, परमानंद ने भी सफाई करते हुए गांव के लोगों से अपने आसपास सफाई बनाए रखने का संदेश दिया। अभियान का शुभारंभ करते हुए सरपंच ने कहा कि सफाई रखना हम सभी का कर्तव्य है तथा यह अभियान आम लोगों के सहयोग बगैर पूरा नहीं किया जा सकता है। इसलिए कचरे को गली में फेंकने की बजाय घर के पास रखे जाने वाले पात्र में ही डालें। सफाई अभियान चलाकर गांव की गलियों की सफाई के साथ-साथ उन्होंने लोगों को भी जागरूक किया। उन्होंने कहा कि सबसे पहले हमें अपने घर की सफाई करनी होगी। उन्होंने गांव के लोगों से आग्रह किया कि घर व नालियों से निकाले गए कचरे को निर्धारित स्थान पर ही डाले। ताकि कचरे को प्रतिदिन गांव से बाहर निर्धारित स्थान पर डाला जा सके। ग्रामीणों ने पंचायत द्वारा चलाए अभियान की सराहना की।
 
मौसम: खुश्क रहने तथा रात्रि तापमान में हल्की गिरावट की संभावना
चंडीगढ़त्न हरियाणा में 30 सितम्बर से 3 अक्तूबर, 2017 तक के संभावित मौसम आमतौर पर खुश्क रहने तथा रात्रि तापमान में हल्की गिरावट रहने की संभावना है। इस संबंध में जानकारी देते हुए चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान मौसम आमतौर पर खुश्क रहने तथा रात्रि तापमान में हल्की गिरावट रहने की संभावना है।
 
शाकाहारी भोजन से दिल सुरक्षित
शरीर में कोलेस्टॅाल का स्तर बढऩे से हृदय रोगों की आशंका अधिक होती है लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक एचडीएल के रूप में हमारे अंदर अच्छा कोलेस्ट्रॅाल भी होता है जिसका सही स्तर बनाये रखना जरूरी है और इसके लिए वे मांसाहार की तुलना में कम बसायुक्त शाकाहार को ज्यादा लाभकारी बताते हैं।
 
दिवाली तक लगातार चलेगा सोनीपत में स्वच्छता अभियान : जैन
सोनीपत। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने कहा कि शहर को स्वच्छ करने के लिए दिवाली तक लगातार स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। वह खुद इस अभियान में आम जनता के साथ मिलकर काम करेंगे। श्री जैन गुरुवार को ककरोई रोड पर स्वच्छता अभियान के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। श्री जैन ने स्वयं सैकड़ों लोगों के साथ ककरोई चौक से प्रात: 7:00 बजे स्वच्छता अभियान शुरू किया। ढाई घंटे में ककरोई चौक से लेकर सेक्टर-23 मोड़ तक पूरी सडक़ और दोनों नालों को साफ किया गया। इस दौरान उन्होंने खुद झाडू लेकर सफाई की। इस दौरान दुकानदारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर हम रहते हैं और व्यापार करते हंै उस स्थान को स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है।