स्वास्थ्य

बहादुरगढ़ में ईएसआई अस्पतालों के निर्माण को स्वीकृति
चंडीगढ़ केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने बहादुरगढ़ में 100 बिस्तरों एवं बावल में 150 बिस्तरों के ईएसआई अस्पतालों के निर्माण की सैद्घांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने इस संबंध में आज दिल्ली में उनसे मुलाकात की।
 
सीएम विंडो की शिकायत पर छापा: सोनीपत पहुंची स्वास्थ्य विभाग पंचकूला की टीम
सोनीपत फूड एवं ड्रग्स विभाग, पंचकूला की टीम बृहस्पतिवार को सीएम विडो की शिकायत पर छापेमारी करने के लिए सोनीपत पहुंची। टीम ने स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सोनीपत व खरखौदा में छापेमारी की।
 
हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश तथा चंडीगढ़ में मिशन इन्द्रधनुष
चंडीगढ़ केन्द्र सरकार के विभिन्न कल्याण योजनाओं के जरिए राज्यों की दशा और दिशा में परिवर्तन लाने के लिए अनेकों पहलकदमियां की जा रही है । यह बात आज यहां चण्डीगढ़ के गृह एवं स्वास्थ्य सचिव श्री अनुराग अग्रवाल ने क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय द्वारा मिशन इन्द्रधनुष, मिशन परिवार विकास, तपेदिक तथा कुष्ठï निवारण पर आयोजित एक विशेष प्रचार अभियान कार्यशाला का उद्ïघाटन करते हुए कही।
 
पत्थरी और अन्य अंगो का ऑपरेशन होगा सस्ता
चंडीगढ़ स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सिविल अस्पताल अम्बाला छावनी में पत्थरी व शरीर के अन्य अंगो के ऑप्रेशन के लिए प्रयोग की जाने वाली लैप्रोस्कोपिक तकनीक को आरम्भ करवाने के लिए अधिकारियों को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए गये हैं।
 
अंतरराष्ट्रीय शोध संगठन ने उत्कृष्ट कार्य के लिए स्वास्थ्य सेवा समुदाय सम्मानित
नई दिल्ली पुणे स्थित इंटरनेशनल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन फॉर लाइफ एंड हेल्थ साइंसेज द्वारा आज दिल्ली में आयोजित इंडियन हेल्थ प्रोफेशनल्स अवाड्र्स 2017 के दूसरे संस्करण में भारत के प्रख्यात, प्रतिभावान और प्रतिष्ठित स्वास्थ्य पेशेवरों और कंपनियों को उनके क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिये पुरस्कृत किया गया।
 
भाजपाइयों ने सुशासन दिवस पर लगाई झाडू
बादशाहपुर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन का भाजपा कार्यकताओं ने सुशासन दिवस के रुप में मनाया। बादशाहुपर में भाजपाईयों ने गलियों में साफ- सफाई करके व लडडू बांटकर अटल बिहारी का जन्मदिन मनाया। इस अवसर पर तुलसी का पूजन भी किया गया। तुलसी के 11 पौधे भी लगाए गए।
 
अब ‘फास्ट’ हुई घुटने की सर्जरी और रिकवरी
स र्जरी के बाद मरीज के लिए सीढ़ी चढऩा विषेश रूप से आसान हो जाता है। सर्जरी के मात्र तीन घंटे बाद ही रोगी सहारा लेकर चलने लगता है। सर्जरी के दूसरे दिन, रोगी खुद वॉष रूम जाने लायक हो जाता है। सर्जरी के बाद 10 दिन में रोगी बिना किसी सहारे के चलने लगता है।
 
पंजाब में कोहरे ने ढाया कहर फतेहगढ़ में १२ वाहन टकराए
चंडीगढ़ पंजाब में शीतलहर और कोहरे ने आज भी कहर ढाया। राज्य के अधिकतर हिस्से कोहरे की चादर से ढक़ गए। नवांशहर, फतेहगढ़ साहिब व रूपनगर सहित विभिन्न स्थानों पर घने कोहरे के कारण सडक़ों पर दृश्यता शून्य के करीब रही। इससे यातायात बुरी तरह बाधित हुआ। कोहरे के कारण ट्रेनें भी काफी देरी से चल रही हैं। कोहरे के कारण फतेहगढ़ साहिब में जीटी रोड पर 12 वाहन आपस में टकरा गए।
 
आंखों की खूबसूरती के लिए ऐसे करें मेकअप
खूबसूरत आंखें हर कोई महिला चाहती है क्योंकि बड़ी, चमकीली और कटीली आंखों को सुंदरता की निशानी माना जाता है। ऐसी आंखें जिनसे नजरें हटती ही नहीं हैं सबके आकर्षण का केन्द्र होती हैं पर जरूरी नहीं कि प्राकृतिक रूप से हर किसी की आंखें इतनी ही खूबसूरत हों।
 
गठिया रोग के घरेलू उपचार
उम्र बढऩे के साथ ही जोड़ों की बिमारी गठिया होने की आशंका बढ़ जाती है। आधुनिक चिकित्सा के अनुसार खून में यूरिक एसिड की अधिक मात्रा होने से गठिया रोग होता है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है गठिया की समस्या भी बढ़ती चली जाती है। भोजन में शामिल खाघ पदार्थों के कारण जब शरीर में यूरिक एसिड अधिक मात्रा में बनता है तब गुर्दे उन्हें खत्म नहीं कर पाते और शरीर के अलग- अलग जोड़ों में में यूरेट क्रिस्टल जमा हो जाता है।
 
विशेषज्ञों ने भ्रूण रिससिटैशन और शिशुओं की जीवन क्षमता पर बनाई नीति
नई दिल्ली स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुए मुद्दो ंपर अपनी राय रखने के लिए इंडियन एकेडमीऑफ पेडिएट्रिक (आईएपी), इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) और नेशनल नियोनेटेल फ ोरमऑफ इंडिया(एनएन एफ) संस्थाओं के वरिष्ठ सदस्यों ने एक साथ मंच साझा किया।
 
डॉ. अशोक तंवर ने की चिंतन शिविर की कड़ी आलोचना
चंडीगढ़ हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा हिमाचल प्रदेश स्थित टिम्बर ट्रेल में तीन दिवसीय चिंतन शिविर आयोजित किए जाने के निर्णय की कड़ी आलोचना की है।
 
तीन वर्षों में हरियाणा ‘कुपोषण मुक्त’ बनेगा : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख््यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आगामी 3 वर्षों में हरियाणा को ‘कुपोषण मुक्त हरियाणा’ बनाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश स्तर पर अलग प्रकोष्ठï का गठन किया जाएगा।
 
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में एनआईटीआई आइयोग और सेंटर फॉर हेल्थ रिसर्च एंड डेवलपमेंट सोसाइटी फॉर अह्रश्वलाइड स्टडीज के सहयोग से हरियाणा में कुपोषण प्रबंधन और उन्मूलन पर राष्ट्रीय स्तर की परामर्श कार्यशाला में तथ्य पत्रक जारी किया।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में एनआईटीआई आइयोग और सेंटर फॉर हेल्थ रिसर्च एंड डेवलपमेंट सोसाइटी फॉर अह्रश्वलाइड स्टडीज के सहयोग से हरियाणा में कुपोषण प्रबंधन और उन्मूलन पर राष्ट्रीय स्तर की परामर्श कार्यशाला में तथ्य पत्रक जारी किया।
 
पंजाब में बारिश से ठंड के तेवर तीखे हुए, फसलों को फायदा
पंजाब में अधिकतर जगहों पर बीती रात और मंगलवार को बारिश हुई है। इससे तापमान में काफी गिरावट आई है और ठंड बढ़ गई है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण चंडीगढ़, जालंधर, लुधियाना सहित राज्य के अधिकतर हिस्सों में बारिश हुई। न्यूनतम तापमान में सात डिग्र्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई।
 
अस्तपतालों की चूक से दिल्ली में 35 की मौत
नई दिल्ली दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों निजी अस्पतालों में इलाज में लापरवाही व मरीजों से इलाज का भारी भरकम खर्च वसूलने का मामला सुर्खियों में है। इस बीच देश-विदेश के अस्पतालों में विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मनाया जाएगा, ताकि अस्पतालों व डॉक्टरों को इलाज के दौरान मरीजों की सुरक्षा के प्रति सजग किया है।
 
टीबी एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान
समालखा उपमंडल को टीबी रोग से पूरी तरह मुक्त बनाने को लेकर टीबी एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 4 दिसंबर से शुरू होकर18 दिसंबर तक चलेगा। इसके लिए समालखा सीएचसी में 7 टीमों को गठन किया है। टीम में 14 स्वास्थ्य कर्मी हाई रिस्क एरिया में डोर टू डोर जाकर लोगों को लोगों को जागरूक करने के साथ ही टीबी के मरीजों की पहचान कर रहे है।
 
विज ने फोर्टिस की जमीन की लीज रद्द करने की सिफारिश की
चंडीगढ़ स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा अर्बन एथॉरिटी को पत्र लिख कर गुडग़ांव के फोर्टिस अस्पताल की जमीन की लीज कैंसल करने की सिफारिश की हैं। गुडग़ांव के फोर्टिस अस्पताल में 7 साल की बच्ची की मौत का मामला अस्पताल प्रशासन के लिए गले की फांस बनता जा रहा है।
 
नए दृष्टिकोण दिलाएगा देश को कुष्ठ रोग से मुक्ति
नई दिल्ली कुष्ठ रोग से लडऩे के लिए सरकार के नेतृत्व में एक सहयोगी और मजबूत प्रयास की जरूरत है, जिसमें कुष्ठ रोग के क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न संस्थाओं का समर्थन भी बेहद जरूरी है। भारत में कुष्ठरोग उन्मूलन के लिए इसे एक गंभीर बीमारी के रूप में चित्रित करने, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित करने, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय हितधारकों के साथ बेहतर प्रयासों को साझा करने और कुष्ठ रोग से पीडि़त लोगों से बातचीत करने के लिए एक तीन दिवसीय राष्ट्रीय कुष्ठ रोग सम्मेलन का आयोजन किया गया।
 
‘क्लिनिकल इस्टेब्लिशमैंट एक्ट’ होगा लागू : विज
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि लोगों को सुविधायुक्त चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश में शीघ्र ही ‘क्लिनिकल इस्टेब्लिशमैंट एक्ट’ लागू किया जाएगा। इसके लिए अध्यादेश भी लाया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में अनेक निजी अस्पताल उपचार के नाम पर मरीजों से अत्याधिक पैसा वसूली करते हैं, जिससे आम आदमी को आर्थिक एवं मानसिक पीड़ा से गुजरना पड़ता है।