स्वास्थ्य

आंखों की खूबसूरती के लिए ऐसे करें मेकअप
खूबसूरत आंखें हर कोई महिला चाहती है क्योंकि बड़ी, चमकीली और कटीली आंखों को सुंदरता की निशानी माना जाता है। ऐसी आंखें जिनसे नजरें हटती ही नहीं हैं सबके आकर्षण का केन्द्र होती हैं पर जरूरी नहीं कि प्राकृतिक रूप से हर किसी की आंखें इतनी ही खूबसूरत हों।
 
गठिया रोग के घरेलू उपचार
उम्र बढऩे के साथ ही जोड़ों की बिमारी गठिया होने की आशंका बढ़ जाती है। आधुनिक चिकित्सा के अनुसार खून में यूरिक एसिड की अधिक मात्रा होने से गठिया रोग होता है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है गठिया की समस्या भी बढ़ती चली जाती है। भोजन में शामिल खाघ पदार्थों के कारण जब शरीर में यूरिक एसिड अधिक मात्रा में बनता है तब गुर्दे उन्हें खत्म नहीं कर पाते और शरीर के अलग- अलग जोड़ों में में यूरेट क्रिस्टल जमा हो जाता है।
 
विशेषज्ञों ने भ्रूण रिससिटैशन और शिशुओं की जीवन क्षमता पर बनाई नीति
नई दिल्ली स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुए मुद्दो ंपर अपनी राय रखने के लिए इंडियन एकेडमीऑफ पेडिएट्रिक (आईएपी), इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) और नेशनल नियोनेटेल फ ोरमऑफ इंडिया(एनएन एफ) संस्थाओं के वरिष्ठ सदस्यों ने एक साथ मंच साझा किया।
 
डॉ. अशोक तंवर ने की चिंतन शिविर की कड़ी आलोचना
चंडीगढ़ हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा हिमाचल प्रदेश स्थित टिम्बर ट्रेल में तीन दिवसीय चिंतन शिविर आयोजित किए जाने के निर्णय की कड़ी आलोचना की है।
 
तीन वर्षों में हरियाणा ‘कुपोषण मुक्त’ बनेगा : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख््यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आगामी 3 वर्षों में हरियाणा को ‘कुपोषण मुक्त हरियाणा’ बनाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश स्तर पर अलग प्रकोष्ठï का गठन किया जाएगा।
 
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में एनआईटीआई आइयोग और सेंटर फॉर हेल्थ रिसर्च एंड डेवलपमेंट सोसाइटी फॉर अह्रश्वलाइड स्टडीज के सहयोग से हरियाणा में कुपोषण प्रबंधन और उन्मूलन पर राष्ट्रीय स्तर की परामर्श कार्यशाला में तथ्य पत्रक जारी किया।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में एनआईटीआई आइयोग और सेंटर फॉर हेल्थ रिसर्च एंड डेवलपमेंट सोसाइटी फॉर अह्रश्वलाइड स्टडीज के सहयोग से हरियाणा में कुपोषण प्रबंधन और उन्मूलन पर राष्ट्रीय स्तर की परामर्श कार्यशाला में तथ्य पत्रक जारी किया।
 
पंजाब में बारिश से ठंड के तेवर तीखे हुए, फसलों को फायदा
पंजाब में अधिकतर जगहों पर बीती रात और मंगलवार को बारिश हुई है। इससे तापमान में काफी गिरावट आई है और ठंड बढ़ गई है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण चंडीगढ़, जालंधर, लुधियाना सहित राज्य के अधिकतर हिस्सों में बारिश हुई। न्यूनतम तापमान में सात डिग्र्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई।
 
अस्तपतालों की चूक से दिल्ली में 35 की मौत
नई दिल्ली दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों निजी अस्पतालों में इलाज में लापरवाही व मरीजों से इलाज का भारी भरकम खर्च वसूलने का मामला सुर्खियों में है। इस बीच देश-विदेश के अस्पतालों में विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मनाया जाएगा, ताकि अस्पतालों व डॉक्टरों को इलाज के दौरान मरीजों की सुरक्षा के प्रति सजग किया है।
 
टीबी एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान
समालखा उपमंडल को टीबी रोग से पूरी तरह मुक्त बनाने को लेकर टीबी एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 4 दिसंबर से शुरू होकर18 दिसंबर तक चलेगा। इसके लिए समालखा सीएचसी में 7 टीमों को गठन किया है। टीम में 14 स्वास्थ्य कर्मी हाई रिस्क एरिया में डोर टू डोर जाकर लोगों को लोगों को जागरूक करने के साथ ही टीबी के मरीजों की पहचान कर रहे है।
 
विज ने फोर्टिस की जमीन की लीज रद्द करने की सिफारिश की
चंडीगढ़ स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा अर्बन एथॉरिटी को पत्र लिख कर गुडग़ांव के फोर्टिस अस्पताल की जमीन की लीज कैंसल करने की सिफारिश की हैं। गुडग़ांव के फोर्टिस अस्पताल में 7 साल की बच्ची की मौत का मामला अस्पताल प्रशासन के लिए गले की फांस बनता जा रहा है।
 
नए दृष्टिकोण दिलाएगा देश को कुष्ठ रोग से मुक्ति
नई दिल्ली कुष्ठ रोग से लडऩे के लिए सरकार के नेतृत्व में एक सहयोगी और मजबूत प्रयास की जरूरत है, जिसमें कुष्ठ रोग के क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न संस्थाओं का समर्थन भी बेहद जरूरी है। भारत में कुष्ठरोग उन्मूलन के लिए इसे एक गंभीर बीमारी के रूप में चित्रित करने, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित करने, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय हितधारकों के साथ बेहतर प्रयासों को साझा करने और कुष्ठ रोग से पीडि़त लोगों से बातचीत करने के लिए एक तीन दिवसीय राष्ट्रीय कुष्ठ रोग सम्मेलन का आयोजन किया गया।
 
‘क्लिनिकल इस्टेब्लिशमैंट एक्ट’ होगा लागू : विज
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि लोगों को सुविधायुक्त चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश में शीघ्र ही ‘क्लिनिकल इस्टेब्लिशमैंट एक्ट’ लागू किया जाएगा। इसके लिए अध्यादेश भी लाया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में अनेक निजी अस्पताल उपचार के नाम पर मरीजों से अत्याधिक पैसा वसूली करते हैं, जिससे आम आदमी को आर्थिक एवं मानसिक पीड़ा से गुजरना पड़ता है।
 
कभी लिंगानुपात में पीछे सोनीपत अब बेटियां बचाने में सबसे आगे
सोनीपत कभी लिंगानुपात के मामले में देश के सबसे पीछे जिलों में शामिल सोनीपत अब बेटियों की सुरक्षा में सबसे अग्रणी जिलों में शामिल हो गया है। वर्ष 2017 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत किए गए प्रयासों में यहां बेहतरीन सफलता मिली है और इस साल एक जनवरी से 30 नवंबर तक एक हजार लडक़ों के पीछे अब 937 लड़कियां पैदा हुई हैं।
 
50 के उम्र के बाद टीकाकरण जरुरी
भारत में नागरिकों को भांति-भांति की स्वास्थ्य समस्याएं पहले से ही परेशान किए हुए हैं, ऐसे में एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि लगभग 68 प्रतिशत वयस्कों को टीकाकरण के बारे में जानकारी ही नहीं है। इस सर्वेक्षण में शामिल हुए अधिकांश लोगों को लगता था कि टीकाकरण सिर्फ बच्चों के लिए ही होता है।
 
वायु प्रदूषण: बांटे हवा साफ करने वाले पौधे
नई दिल्ली भारत की अग्रणी डायग्नॉस्टिक्स चेन एसआरएल डायग्नॉस्टिक्स ने बढ़ते प्रदूषण से बचने और इसके बारे में जागरुकता फैलाने के प्रयास में गुरूग्राम के भीड़भाड़ भरे सेक्टर 29 में हवा शुद्ध करने वाले 1,000 पौधे वितरित किए। इसके अलावा कम्पनी ने कई अन्य संगठनों के सहयोग से दिल्ली- एनसीआर में अपनी सभी एसआरएल लैब्स एवं इमारतों को हरित एलईडी लाईटों से रौशन करने की एक और पहल शुरू की है।
 
चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ से सहमी मुंबई
मुंबई तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के तटीय क्षेत्रों में तबाही मचाने के बाद मुंबई पहुंचे चक्रवाती तूफान ओखी’ से मुंबई और आसपास का इलाका भी सहम गया है. मुंबई एवं इससे सटे आसपास के शहरों में सोमवार शाम से ही भारी बारिश के साथ जगहज गह ओले भी गिरे हैं.
 
सर्दियों में ऐसे दिल रहेगा सुरक्षित
दिल के रोगियों के लिए सर्दियों का मौसम बेहद कठिन रहता है। इस दौरान उन्हें विशेष सावधानी बरतनी चाहिये। सर्दी के दौरान, धमनियां सिकुड़ किया जाती है। जिसके कारण रक्त को रक्त पंप करने के लिए अधिक प्रयास करना पड़ता है। इससे दिल पर तनाव बढ़ जाता है और इससे दिल की बीमारियों से परेशान लोगों को दिल का दौरा पड़ सकता है।
 
तमिलनाडु-केरल में ओखी चक्रवात का कहर, ८ मौते
चेन्नई दक्षिण केरल में ‘ओखी’ चक्रवात के कारण आई बारिश से गुरुवार को तटीय क्षेत्र में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। चक्रवाती तूफान और बारिश के कारण आठ लोगों की मौत हो गई। वहीं चेन्नई, कन्याकुमारी, तूतीकोरिन, कंचीपुरम, विल्लुपुरम, मदुरई, थेनी, थनजावुर और थिरुवरूर में शुक्रवार को भी स्कूल-कॉलेज बंद रहे।
 
गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करें : पांडुरंग
सोनीपत उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने कहा कि जिला में सभी गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करें। इसके लिए आंगनवाड़ी सुपरवाईजर अपने-अपने क्षेत्र की जिम्मेदारी लेंगी। अगर इस रजिस्ट्रेशन को हम सौ प्रतिशत तक पूरा कर लेते हैं तो लिंगानुपात की स्थिति में बेहतरीन सुधार कर सकते हैं।
 
समय से पहले मृत्यु का कारण बन रहा है ब्रेन स्ट्रोक : वर्मा
रोहतक कुछ समय पहले जहां ब्रेन स्ट्रोक जैसी बीमारी अधेड़ उम्र अथवा 45 वर्ष पार करने के बाद होती थी वहीं अब यह बीमारी युवाओं में लगातार बढ़ रही है। जिसका मुख्य कारण तनाव और उच्च रक्तचाप है। इसके लिए हमारी जीवन शैली में आ रहा बदलाव तथा खानपान की आदत भी मुख्य रूप से जिम्मेदार है।