अन्तरराष्ट्रीय

भारत से सामान्य रिश्ते चाहता है पाक
कराची उनका देश भारत के साथ सामान्य और शांतिपूर्वक रिश्ते चाहता है। यह दावा किया है पाक सेना के मुखिया जनरल कमर जावेद बाजवा ने। बाजवा ने आगे कहा कि इसके लिए भारत को भी आगे आना होगा। बाजवा ने यह दावा उस समय किया जब उनसे दोनों देशों के खराब रिश्तों के बारे में सवाल पूछा गया था। बाजवा के इस दावे पर किसी भी भारतीय को यकीन नहीं हो रहा है। बाजवा कराची में हुए एक सेमिनार में मौजूद थे। यहां पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए बाहरी ताकतें हमेशा से एक चुनौती रही हैं। बाजवा ने कराची में हुए सेमिनार इंटरह्रश्वले ऑफ इकोनॉमी एंड सिक्योरिटी में भारत को एक लड़ाकू देश करार दे डाला। बाजवा ने कहा कि पाकिस्तान के पूर्व में एक भारत जैसा लड़ाकू देश मौजूद है तो पश्चिम में एक अफगानिस्तान जैसा अस्थिर देश है। आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच काफी समय से कोई बातचीत नहीं हुई है। भारत ने पाकिस्तान को साफ कर दिया है कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद को समर्थन देता रहेगा।
 
म्यांमार तक सीमित नहीं रहा रोहिंग्या मसला
ढाका बांग्लादेश ने कहा रोहिंग्या संकट अब म्यामांर का आंतरिक मुद्दा नहीं रहा और यह च्क्षेत्रीय तबाहीज् का रूप ले चुका है। बांग्लादेश ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय का आह्वान किया कि करीब पांच लाख शरणार्थियों को वापस लेने के लिए म्यामांर पर दबाव बनाने की खातिर निर्णायक फैसला किया जाए।
 
अमेरिकी बाम्बर्स ने उ. कोरिया के आसमान में भरी उड़ान
वाशिंगटन मंगलवार देर रात अमेरिकी मिलिट्री के बाम्बर्स ने नॉर्थ कोरिया के ऊपर से उड़ान भरी। बता दें कि यूएस मिलिट्री बाम्बर्स ने यह उड़ान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बैठक के कुछ देर बाद भरी। बैठक में उन्होंने अधिकारियों के साथ चर्चा की थी कि नॉर्थ कोरिया से मिल रही चुनौती का किस तरह मुकाबला किया जाए। हाल के दिनों में नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने परमाणु परीक्षणों और अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल परीक्षणों से हलचल मचा दी है। कुछ हफ्ते पहले किम जोंग उन के आदेश पर उ. कोरिया ने जापान के ऊपर से मिसाइल छोड़ा था।
 
चीन में 10 लाख से ज्यादा अधिकारियों को मिली सजा
राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भ्रष्टाचार विरोधी अभियान शुरू कर चीन में 10 लाख से ज्यादा जमीनी स्तर के अधिकारियों को सजा दी है। इस अभियान ने उनकी सत्ता पर पकड़ मजबूत करने में प्रभावी तरीके से मदद की। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की इस महीने होने वाली अहम नेशनल कांग्रेस से पहले इसके शीर्ष अनुशासनात्मक इकाई ने कहा कि पार्टी की 2012 में हुई बैठक के बाद से पार्टी के 10.34 लाख जमीनी स्तर के अधिकारियों को दंडित किया गया है। इसी बैठक में शी को पार्टी का नेता निर्वाचित किया गया था। वह बाद में राष्ट्रपति और सेना के प्रमुख बने। साथ ही में वह पार्टी के संस्थापक माओ त्सेतुंग के बाद सीपीसी के सबसे शक्तिशाली नेता बन गए। सीपीसी के अधिकारियों ने कहा कि भ्रष्टाचार विरोधी अभियान पार्टी की गिरती छवि को चमकाने में मदद की और शी को लोकप्रिय नेता बनाएगा। पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के आधिकारिक अंग पीएलए डेली की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक 13000 सैन्य अधिकारियों को भी दंडित किया गया है।
 
साल के अंत तक हो जाएगा आईएस का सफाया : अबादी
इराकत्नइराकी प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने इस वर्ष देश से आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के पूरे सफाया हो जाने की उम्मीद जताई है। एजेंसी के मुताबिक, अबादी ने मंगलवार को सम्मेलन में कहा कि आईएस के खिलाफ इराकी सुरक्षा बलों की जीत की सराहना की। उन्होंने मिश्रित जाति वाले किरकुक प्रांत के हवीजा में चलाए गए अंतिम अभियान की खासतौर पर सराहना की। अबादी ने कहा,इराकी बलों ने उन इलाकों (हवीजा के पास) को मुक्त करा लिया, जहां पूर्ववर्ती सरकार के दौरान कोई बल पहुंच तक नहीं पाया था। इराक में हर स्थान पर आईएस में भय का माहौल है और जैसा कि हमने वादा किया था, इस साल इराक से आतंकवादी संगठन आईएस का पूरी तरह सफाया हो जाएगा।
 
फस्र्ट लेडी के खिताब को लेकर भिड़ीं ट्रंप की दोनों बीबिया
वाशिंगटन दुनिया मेलानिया ट्रंप को अमेरिका की फस्र्ट लेडी के तौर पर जानती है, लेकिन प्रेसिडेंट डॉनल्ड ट्रंप की पहली पत्नी का मानना है कि वह ही फस्र्ट लेडी हैं। हालांकि, मेलानिया का मानना है कि वह ऐसा कह कर लोगों का ध्यान खींचने की कोशिश कर रही हैं। 68 साल की इवाना ट्रंप, पेशे से मॉडल और बिजनसवुमन हैं। सन 1977 में उन्होंने डॉनल्ड ट्रंप से शादी की थी, जो सन 1992 में टूट गई थी।
 
सीआईए ने रची थी किम जोंग उन को रासायनिक हथियार से मारने की साजिश : उ. कोरिया
ह्रश्वयोंगयांग अमेरिका के साथ युद्ध की आशंकाओं के बीच उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि अमेरिका ने उसके नेता किम जोंग-उन को इस साल की शुरुआत में मारने की कोशिश की थी। उत्तर कोरिया की ओर से दावा किया गया है कि अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) ने रासायनिक या जैविक हथियार के जरिए तानाशाह को मारने की कोशिश की थी। उत्तर कोरिया की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने दावा किया है इस साल मई में सीआईए और दक्षिण कोरिया की कठपुतली मानी जाने वाली खुफिया एजेंसी के आदेश पर कुछ खूंखार आतंकवादियों ने उत्तर कोरिया में घुसपैठ की थी।
 
टेक्सास यूनिवर्सिटी में गोलीबारी एक पुलिस अधिकारी की मौत
टेक्सस अमेरिका की टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी में मंगलवार (स्थानीय समयानुसार सोमवार रात) को पुलिस हेडक्वार्टर में हुई गोलीबारी में कम से कम एक पुलिस अधिकारी के मारे जाने की खबर है। गोलीबारी की इस घटना के बाद से यूनिवर्सिटी को लाक कर छात्रों से सुरक्षित स्थानों पर रहने को कहा गया है।
 
लास वेगास में काम आया मुंबई हमलों का सबक
न्यूयार्क लास वेगास के पुलिस अफसर शेरिफ जोसेफ लॉम्बार्डो का कहना है कि मुंबई हमले से मिले सबक की वजह से लास वेगास में नरसंहार रोका जा सका। उनका कहना है कि हमलावर ने कंसर्ट में जा रहे 22 हजार लोगों की भीड़ पर अत्याधुनिक हथियारों से बहुत खतरनाक ढंग से फायरिंग की थी, लेकिन पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करके स्थिति पर नियंत्रण पा लिया।
 
कांगो में विद्रोहियों ने की 40 लोगों की हत्या
बेनी (ईएमएस)। उत्तरी कांगो के उत्तर किवो प्रांत के प्रजातंत्रवादी बलों के विद्रोहियों ने लगभग 40 लोगों की हत्या कर दी। मीडिया के अनुसार, विद्रोहियों ने बेनी शहर के कई शिविरों पर हमला किया और उनमें से तीन पर कब्जा कर लिया। हमले में बचे लोगों ने बताया कि विद्रोहियों ने कुछ लोगों को शिविरों से बाहर निकाल दिया और बाकी बचे बंधकों की हत्या कर दी। स्थानीय सैन्य अधिकारियों के मुताबिक, स्थिति अभी भी तनावपूर्ण है। एडीएफ को यूगांडा सरकार द्वारा एक आतंकवादी समूह माना जाता है। यह मूल रूप से पश्चिम युगांडा में था, लेकिन पड़ोसी देश कांगो में भी अब इसका विस्तार हो गया है। कांगो के पूर्वी क्षेत्र में कई देशी-विदेशी सशस्त्र विद्रोही समूहों की मौजूदगी के कारण अस्थिरता बनी हुई है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों से पता चला है कि 2016 के बाद इस क्षेत्र में हजारों नागरिकों की हत्या हुई है।
 
तालिबान और आईएस आए साथ-साथ
काबुल तालिबान प्रमुख हेबतुल्ला अखुंदजादा ने अपने लड़ाकों को च्साझा लक्ष्यज् का हवाला देते हुए इस्लामिक स्टेट के खिलाफ नहीं लडऩे के लिए कहा है। इस बात की जानकारी एक वरिष्ठ अफगान सुरक्षा अधिकारी ने दी। उसने एक समाचार चैनल को बताया कि आतंकवादी सरगना ने यह आदेश 10 दिन पहले दक्षिणी हेलमंड प्रांत के मूसा कलां जिले के दौरे के दौरान जारी किया था।
 
उ. कोरिया ने फिर शुरू किया मिसाइल परीक्षण रूसी सांसद का दावा
मॉस्‍को अंतरराष्‍ट्रीय दबाव को दरकिनार करते हुए उत्‍तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। पिछले दिनों उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण कर यह बता दिया कि वह किसी की बात सुनने को तैयार नहीं हैं।
 
पाक को अपने सहयोगियों के जरिए कड़ा संदेश भेजेंगे ट्रंप
वाशिंगटन पाकिस्तान को डॉनल्ड ट्रंप एक बार फिर अपने सहयोगियों के जरिए कड़ा संदेश भेजने की तैयारी में हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप आने वाले हफ्तों में अपने डिह्रश्वलोमैटिक और सैन्य सलाहकारों को पाकिस्तान भेजेंगे। सूत्रों के मुताबिक ट्रंप अपने सहयोगियों के जरिए पाकिस्तान को यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि उसे अब किसी भी कीमत पर जिहादी समूहों को अपना समर्थन देना बंद करना पड़ेगा।
 
भारत हमसे ज्यादा संयम की उम्मीद नहीं रखे : ख्वाजा आसिफ
वाशिंगटन पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भारत को चेतावनी दी है कि अगर उसने उनके देश में सर्जिकल स्ट्राइक या परमाणु ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की तो कोई उनसे (पाकिस्तान) संयम बरतने की उम्मीद न करे। भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के बयान का जिक्र करते हुए ख्वाजा आसिफ ने कहा पाकिस्तान अपने पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्वक और भाईचारे के साथ रहना चाहता है।
 
अमेरिका और पाकिस्तान में साझा हितों पर हुई चर्चा
वॉशिंगटन वॉशिंगटन के दौरे पर आए पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ और अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन की मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच साझा हितों पर आधारित बहुपक्षीय संबंध को आगे बढ़ाने के बारे में उनकी परस्पर प्रतिबद्धता पर चर्चा की गई।
 
15 भारतीयों की मौत की सजा उम्रकैद में बदली
नई दिल्लीत्नकुवैत की जेल में बंद 15 भारतीयों की मौत की सजा को कुवैत के अमीर ने उम्रकैद में बदल दिया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुवैत के अमीर ने 119 भारतीय नागरिकों की सजा को भी कम करने का निर्देश दिया है। विदेश मंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि 15 भारतीय नागरिकों की मौत की सजा को उम्रकैद में तब्दील करने पर खुशी हुई है। उन्होंने कुवैत के अमीर के उदार प्रदर्शन पर शुक्रिया अदा भी किया। उन्होंने कहा कि देश में भारतीय दूतावास जेल से रिहा होने वाले भारतीय नागरिकों को सहायता प्रदान करेगा।
 
पाक के साथ संबंध बनाए रखना गंभीर चुनौती : अब्दुल्ला
नई दिल्ली अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने आज कहा कि अफगानिस्तान सभी देशों के साथ अच्छे संबंध रखना चाहता है लेकिन पाकिस्तान के साथ संबंध बनाये रखने में उनके देश को कुछ गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। दो दिन की यात्रा पर भारत आए श्री अब्दुल्ला ने यहां भारतीय विश्व संबंध परिषद के कार्यक्रम में कहा कि कुछ आतंकवादी संगठन अफगानिस्तान सहित क्षेत्र के सभी देशों के लिए बड़ा खतरा पैदा कर रहे हैं। यह पूरे क्षेत्र के लिए एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने अफगानिस्तान को मदद के लिए भारत और अंतरराष्ट्रीय समुदाय का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनका देश सभी राष्ट्रों के साथ अच्छे संबंध रखना चाहता है, लेकिन पाकिस्तान के साथ संबंधों में कुछ गंभीर चुनौतियां हैं। श्री अब्दुल्ला ने कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करके उनके साथ द्विपक्षीय आर्थिक और विकास सहयोग बढ़ाने के बारे में विचार-विमर्श किया था।
 
रोहिंग्या की नौका डूबने से 60 से ज्यादा की मौत
ढाका बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर जा रही एक नाव बांग्लादेश के पास पलट गई जिसमें डूबने से 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। संयुक्त राष्ट्र की विस्थापन मामलों की एजेंसी इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन के प्रवक्ता जोएल ोिमलमैन ने दुर्घटना का जिक्र करते हुए जिनेवा में संवाददाताओं से कहा, 23 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। 40 लापता हैं और माना जा रहा है कि उनकी डूबने से मौत हो चुकी है। मिलमैन ने कहा कि अब मृतक संख्या 60 के आसपास होगी। प्रत्यक्षदर्शियों और हादसे में बचे हुए लोगों ने बताया कि नौका गुरुवार को अशांत समुद्र में तट से कुछ ही मीटर दूर थी लेकिन मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं के चलते पलट गई। एक स्थानीय दुकानदार मोहम्मद सुहैल ने बताया कि वे हमारी आंखों के सामने डूबे। मिनटों के बाद ही लहरें शवों को तट पर ले आईं।
 
नवाज के बाद अब वित्त मंत्री भ्रष्टाचार मामले में दोषी साबित
इस्लामाबाद पाकिस्तान की एक जवाबदेही अदालत ने वित्त मंत्री इशाक डार को भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी ठहराया है। देश के भ्रष्टाचार रोधी निकाय - राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने डार के खिलाफ मामला दर्ज किया था। च्जियोज् टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, डार के खिलाफ अभियोग लगाए जाने के बाद उन्होंने दोष स्वीकार करने से इनकार कर दिया।
 
35 गाडिय़ों के काफिले के साथ कोर्ट पहुंचे नवाज
इस्लामाबाद पनामा पेपर घोटाले में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो द्वारा अपने खिलाफ दायर भ्रष्टाचार के मुकदमों का सामना करने के लिए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मंगलवार को जवाबदेही अदालत के सामने पेश हुए। विदेश से सोमवार को ही पाकिस्तान लौटे शरीफ आज सुबह न्यायिक परिसर स्थित अदालत में पहुंचे।