अन्तरराष्ट्रीय

जर्मनी में स्टेशन पर गोलीबारी, एक घायल
बर्लिनत्नजर्मनी के म्यूनिख में एक लोकल ट्रेन स्टेशन पर आज गोलीबारी में कम से कम एक व्यक्ति घायल हो गया। जर्मन पुलिस की प्रवक्ता ने बताया कि म्यूनिख में एक स्टेशन पर हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति घायल हो गया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया है। बावारियन पब्लिक रेडियो को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। उन्होंने कहा कि यह संभवत: आतंकवादी हमला नहीं था। प्रवक्ता ने बताया कि लोगों को कोई खतरा नहीं है। बावारियन रेडियो ने भी पुलिस के हवाले से बताया है कि यह आतंकवादी हमला नहीं था।
 
केन्या में सात मंजिली इमारत गिरी, 15 लोग लापता
नैराबीत्न केन्या की राजधानी नैरोबी में आज एक सात मंजिली इमारत के गिर जाने से करीब 15 लोग लापता हो गये। बचाव दल के अधिकारियों ने बताया कि इमारत में पहले दरार आयी जिसके बाद उसमें रहने वाले लोगों को इमारत खाली करने के निर्देश दिए गये। लोगों को इमारत से निकाले जाने का काम शुरू भी कर दिया गया था तभी वह गिर गयी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन इकाई के उपनिदेशक पिउस मसाई ने बताया कि इस हादसे का अनुमान पहले ही लगा लिया गया था। इमारत से कई लोगों को निकाल भी लिया गया था लेकिन कुछ लोग पीछे छूट गये। राहत एवं बचाव अभियान चलाया जा रहा है और मलबे में दबे लोगों को सुरक्षित निकालने के प्रयास जारी हैं। राहत एवं बचाव कार्य के लिए सुरक्षा बलों के विशेष दल को काम में लगाया गया है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष मूसलाधार बारिश के दौरान एक इमारत गिरने से 49 लोगों की मौत हो गयी थी।
 
इराक में सुरक्षा बलों ने आईएस के 13 आतंकियों को मार गिराया
बगदादत्न इराक के उत्तरी शहर मोसुल में सुरक्षाबलों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए उसके 13 सदस्यों को मार गिराया। इराकी संघीय पुलिस बल ने कल एक बयान में दावा किया कि मारे गये आतंकवादियों में संगठन का वरिष्ठ सदस्य भी शामिल है। बयान में बताया गया कि इराकी वायुसेना ने मोसुल में एक अभियान के तहत आईएस के कब्जे वाली इमारतों को लक्ष्य बनाकर कई हमले किये। सेना के इन अलग अलग हमलों में 13 आतंकवादी मारे गये। मारे गये आतंकवादियों में एक आईएस का वरिष्ठ सदस्य है।
 
लंदन ब्रिज हमले के संबंध में एक और व्यक्ति गिरफ्तार
लंदन त्न लंदन के एक ब्रिज पर गत दिनों हुए हमले की जांच कर रही पुलिस ने पूर्वी लंदन कल एक 19 वर्षीय संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस तरह इस हमले के संबंध में पुलिस अब तक सात लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। पुलिस ने एक बयान में बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया है और वह दक्षिण पुलिस स्टेशन में है। उसे आतंकवाद अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है। इस हमले के संबंध में छह संदिग्ध लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। गौरतलब है कि गत सह्रश्वताह लंदन के एक ब्रिज पर पैदल चल रहे लोगों पर तीन हमलावरों ने वैन चढ़ा दी थी और पास में ही एक बाजार में लोगों पर चाकुओं से हमले किये थे। इस हमले में आठ लोगों की मौत हो गयी थी जबकि 50 के करीब घायल हो गये थे।
 
सउदी अरब में विस्फोट, एक सैनिक मरा दो घायल
दुबई त्न सऊदी अरब के पर्वी कातिफ प्रांत में सुरक्षा बलों की गश्ती के दौरान हुए विस्फोट में एक जवान की मौत हो गयी तथा दो अन्य घायल हो गये। सऊदी अरब की समाचार एजेंसी ने गृह मंत्रालय के हवाले से बताया है कि मासूरा जिले में कल देर शाम एक विस्फोट हुआ जो आतंकवादी घटना है। इसमें एक जवान की मौत हो गयी है।
 
यमन में सैन्य शिविर पर अलकायदा के हमल में 12 मरे
अदन त्न यमन के दक्षिण पूर्वी प्रांत हद्रामाउत में बद्दाह शहर के पास अल कायदा के आतंकवादियों ने आज सुबह एक सैन्य शिविर पर कार बम हमला किया तथा उसके बाद गोलीबारी की जिसमें कम से कम 10 आतंकवादी और दो सैनिक मारे गये। सेना के एक अधिकारी और स्थानीय निवासियों ने बताया कि तेल उत्पादक हद्रामाउत प्रांत में आतंकवादियों ने पहले सैन्य शिविर के बाहर दो कार कम हमले किए। इसके बाद उन्होंने गोलीबारी भी की। हमले में दो सैनिकों की मौत हो गयी और सैनिकों की जवाबी कार्रवाई में कम से कम 10 आतंकवादी मारे गये।सैन्य अधिकारी ने कहा हमारे सैनिकों ने हमले को विफल करते हुए सैन्य शिविर की रक्षा की। सैनिकों की जवाबी कार्रवाई के दौरान कई आतंकवादी पास के खेतों की ओर भाग गये। उनकी तलाश की जा रही है। अल कायदा ने यमन में पिछले कुछ वर्षों से जारी ङ्क्षहसा और अस्थिरता का फायदा उठाते हुए अपने कदम मजबूत बनाये हैं।
 
जेम्स कोमे झूठ बोल रहे हैं : ट्रम्प
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने खुफिया एजेंसी एफबीआई के निदेशक पद से हटाए गए जेम्स कोमे के बयानों को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि पूर्व निदेशक सरासर झूठ हो रहे हैं और वह अपने को पाक -साफ साबित करने के लिए किसी भी जांच के लिए पूरी तरह तैयार हैं।
 
राजनयिक संबंध तोडऩे वाले देशों के नागरिक हमारे यहां रह सकते हैं:कतर
कतर ने कहा है कि हाल ही में उससे कूटनीतिक संबंध तोडऩे वाले देशों के नागरिक उसके यहां रहने के लिए आजाद हैं, उन्हें लेकर नीतियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सरकारी समाचार एजेंसी क्यूएनए ने गृह मंत्रालय हवाले से कल कहा कि कतर से पूर्ण अथवा आशंकि रूप से राजनयिक संबंध खत्म करने वाले देशों के नागरिक उसके यहां आराम से रह सकते हैं।
 
चीन की 70 प्रतिशत कंपनियां प्रदूषण मानक में फेल
बीङ्क्षजग त्न प्रदूषण की गहरी मार झेल रहे चीन में 70 प्रतिशत से अधिक कंपनियां प्रदूषण के निर्धारित मानकों पर अमल नहीं करती हैं। सर्वेक्षण का यह नतीजा प्रदूषण को नियंत्रित करने की दिशा में सरकार के कदम को भारी झटका है।
 
फ्रांस संसदीय चुनाव : पहले चरण के मतदान में मैक्रों को बहुमत की उम्मीद
पेरिस त्न फ्रांस के संसदीय चुनाव के लिए आज पहले चरण के मतदान में राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की पार्टी को भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है। श्री मैक्रों को पिछले महीने राष्ट्रपति चुनाव में जीत मिली थी। उन्होंने आर्थिक और सामाजिक सुधार का वादा किया है और इसके लिये जरूरी है कि संसदीय चुनाव में उनकी पार्टी को बहुमत मिले। चुनाव सर्वेक्षणों में कहा गया है कि श्री मैक्रों की पार्टी समध्यमार्गीरिपब्लिक ऑन द मूव (रेम) को पहले चरण के मतदान में 30 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है।
 
अमेरिकी गोलीबारी में तीन अफगानी पुलिसकर्मियों की मौत
अफगानिस्तान के हेलमंड प्रांत में एक अभियान के दौरान अमेरिकी सैन्य विमान की गोलीबारी में कम से कम तीन पुलिसकर्मी मारे गये और दो अन्य घायल गये। काबुल में अमेरिकी सेना के बयान में बताया गया कि कल रात अफगानिस्तान के हेलमंड प्रांत में एक छापे के दौरान हुई गोलीबारी के बाद अमेरिकी विमान की जवाबी गोलीबारी में अफगान सीमा पुलिस के अधिकारी मारे गये।
 
संकट में फंसे कतर की मदद के लिए आगे आया तुर्की
ज्यादातर अरब देशों से संबंध खत्म होने के कारण संकट में फंसे कतर की मदद के लिए तुर्की सामने आया है। तुर्की की संसद ने कतर में सेना की तैनाती के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। इसके अलावा तुर्की ने संकट ग्रस्त कतर को हर संभव मदद देने का भी प्रस्ताव दिया है। तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने प्रस्ताव को संसद से पारित कराने के बाद इस संबंध में सरकारी अधिसूचना भी जारी कर दी है।
 
लंदन ब्रिज हमले के संबंध में 27 वर्षीय संदिग्ध गिरफ्तार
लंदन। ब्रिटेन की राजधानी लंदन के एक ब्रिज पर हुए हमले की जांच कर रही पुलिस ने पूर्वी लंदन के इलफोर्ड इलाके से एक 27 वर्षीय संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने अपनी वेबसाइट पर एक वक्तव्य जारी कर कहा कि लंदन ब्रिज हमले के मामले में एक 27 वर्षीय व्यक्ति को आतंकवाद से संबंधित कानून के तहत हिरासत में लेकर बर्कशायर पुलिस स्टेशन में रखा गया है। गौरतलब है कि गत सह्रश्वताह लंदन के एक ब्रिज पर पैदल चल रहे लोगों पर तीन हमलावरों ने वैन चढ़ा दी थी और पास में ही एक बाजार में लोगों पर चाकुओं से हमले किये थे। इस हमले में छह लोगों की मौत हो गयी थी तथा पुलिस कार्रवाई में तीनों हमलावर भी मारे गये थे।
 
जुलाई में पोलैंड के दौरे पर होंगे ट्रंप
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले माह जर्मनी में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले पोलैंड का दौरा करेंगे। व्हाइट हाउस ने एक वक्तव्य जारी कर इस बात की जानकारी दी। अपनी इस यात्रा के दौरान श्री ट्रंप रक्षा के क्षेत्र में नाटो सदस्य देशों की सामूहिक बचाव करने की स्थिति को और मजबूत करने की प्राथमिकता पर जोर देंगे। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति मध्य यूरोप के साथ मजबूत संबंधों को प्रदर्शित करने के लिए थ्री सीज इनिशिएटिव शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। पश्चिमी पोलैंड में व्रोकला शहर में 6-7 जुलाई को आयोजित होने वाले थ्री सीज इनिशिएटिव शिखर सम्मेलन में कई मध्य, पूर्वी और दक्षिणी यूरोपीय देशों के नेता भाग लेंगे।
 
ब्रिटेन में गुरुवार को आम चुनाव
ब्रिटेन में गुरुवार को होने वाले आम चुनाव के लिए प्रचार अभियान के आज अंतिम दिन राजनीतिक दलों के नेताओं ने मतदाताओं को रिझाने की पूरी कोशिश की। हालांकि इस बीच देश में हुए दो आतंकवादी हमलों से प्रचार अभियान की गति प्रभावित हुयी और नेताओं तथा कार्यकर्ताओं का उत्साह ठंडा हो गया।
 
पुलिस ने नोत्रे दम के बाहर हमलावर को गोली मारी
लंदन त्न फ्रांस पुलिस ने पेरिस के नोत्रे दम गिरजाघर के बाहर हथौड़े से एक अधिकारी पर हमला करने वाले एक व्यक्ति को गोली मारकर घायल कर दिया। यह हमला ऐसे जगह पर हुआ है जो पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। फ्ऱांस के आंतरिक मामलों के मंत्री जेहा कोलोम ने कहा कि हमलावर ने चिल्लाते हुए कहा था कि यह सीरिया के लिए है। इसके बाद सरकारी वकीलों ने इसे आतंकवादी घटना मानते हुए कार्रवाई शुरू कर दी। हमले में अधिकारी की गर्दन पर मामूली चोटें आई हैं। यह हमला ऐसे समय हुआ जब शनिवार को लंदन में जेहादियों द्वारा सात लोगों को मारने के बाद फ्रांस हाई अलर्ट पर है।
 
चीन ने की अमेरिकी पूर्वाग्रहों की आलोचना
चीन के विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन के उस बयान की ङ्क्षनदा की है जिसमें उन्होंने 1989 में बीङ्क्षजग के त्यानआनमेन चौक पर लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर हुई कार्रवाई की पूरी जिम्मेदारी लेने को कहा था। देश मंत्रालय की ओर से कल जारी बयान में श्री टिलरसन के बयान को पूर्वाग्रहोंसे ग्रसित करार देते हुये उसे पूरी तरह नाकर दिया।
 
मौसूल में अब भी एक लाख बच्चे खतरे में: संरा
बगदाद त्न संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा है कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे वाले उत्तरी इराक के मौसूल शहर में अब भी एक लाख से अधिक बच्चे अत्यधिक खतरनाक परिस्थितियों में फंसे हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनीसेफ) ने एक बयान में कहा कि आईएस इन फंसे हुए बच्चों को लड़ाई के समय मानव ढाल बनाकर इनका इस्तेमाल करता हैं। कुछ बच्चों को तो लड़ाई में हिस्सा लेने के लिए मजबूर किया जा रहा है। यूनीसेफ ने कहा, पश्चिमी मौसूल से हमें ङ्क्षचताजनक रिपोर्ट प्राह्रश्वत हो रही है। यहां पर नागरिकों के साथ साथ बच्चों को मारा जाता है और अपने फायदा के लिए आईएस उसका इस्तेमाल कर रहा ह।ै इराकी सने ा न े जनवरी म ें मौसलू को आइर्ए स के कब्ज े अपन े नियंत्रण में ले लिया था। गौरतलब है कि सात लाख लोग, मौसूल का लगभग एक-तिहाई हिस्सा पहले ही यहां से भाग चुके हैं। इनमें से कई तो अपने मित्रों, परिजनों या फिर शिविरों में हिस्सा लिए हुए हैं।
 
जेरी ब्राउन ने कहा जलवायु परिवर्तन फासीवाद से अधिक खतरनाक
बीङ्क्षजग त्न कैलिफोर्निया के गवर्नर जैरी ब्राउन ने आज यहां कहा कि जलवायु परिवर्तन का खतरा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फासीवाद की तुलना में अधिक खतरनाक हो सकता है श्री ब्राउन ने बीङ्क्षजग में स्वच्छ ऊर्जा फोरम में बोलते हुए कहा कि चीन ऑटोमोबाइल उत्सर्जन के लिए विश्व मानकों में जबरर्दस्त सक्षम है। पिछले सह्रश्वताह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से लडऩे के लिए ऐतिहासिक पेरिस समझौते 2015 से अमेरिका पीछे हटेगा।
 
एर्दोगान ने कतर तनाव कम करने के लिए की नेताओं से बातचीत
इस्तानबुल। तुर्की के राष्ट्रपति तईप एर्दोगन ने फोन पर कतर, रूस, कुवैत और सउदी अरब के नेताओं के साथ तनाव को कम करने के लिए बातचीत की। राष्ट्रपति सूत्रों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि खाड़ी देशों ने कतर पर इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों का समर्थन का आरोप लगाते हुये उससे संबंध तोड़ लिया है। सूत्रों के अनुसार इस बातचीत में क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के महत्व पर बातचीत की गयी और साथ ही वर्तमान तनाव को कम करने के लिए कूटनीति रास्ता निकालने पर जोर दिया गया।