अन्तरराष्ट्रीय

चीन फिर दहला, 6.6 तीव्रता का भूकंप
बीजिंग त्न चीन एक बार फिर बुधवार को 6.6 तीव्रता के भूकंप से दहल गया। इसमें 32 लोग घायल हो गए। इससे एक दिन पहले सिचुआन प्रांत में आए भूकंप में अभी भी राहत व बचाव कार्य जारी है। सिचुआन में आए शक्तिशाली भूकंप में 19 लोगों की मौत हो गई थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन के सिचुआन में मंगलवार की रात को आए 7.0 तीव्रता के भूकंप ने इस पर्यटन स्थल को भारी झटका दिया। झिंजियांग प्रांत के बोरताला के जिंझे काउंटी में दूसरा भूकंप सुबह 7.21 पर महसूस किया गया।अधिकारियों ने कहा कि 32 घायलों में दो की हालत गंभीर है। इसमें कुल 142 घर ढह गए हैं।सुबह के भूकंप के बाद करीब 121 झटके एक बजे तक दर्ज किए गए, जिनकी तीव्रता छह तक रही। भूकंप से पास के इली कजाख प्रांत में करीब 600 घरों व मवेशियों के ठिकानों को नुकसान पहुंचा है।भूकंप की वजह से 40 ट्रेनों की सेवाएं बद कर दी गई हैं और 21 अन्य को निलंबित किया गया है।
 
इंटरनेट में खराबी: इस्लामाबाद हवाईअड्डे ने 8 उड़ानें रद्द की
इस्लामाबाद इस्लामाबाद के बेनजीर भुट्टो अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रविवार को इंटरनेट में खराबी की वजह से करीब आठ घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया गया। इंटरनेट में यह बाधा समुद्री केबल में आई गड़बड़ी से पैदा हुई। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने डॉन न्यूज से कहा कि इंटरनेट के धीमा होने की वजह भारत-मध्यपूर्व-पश्चिमी यूरोप सबमरीन केबल में आई गड़बड़ी रही।
 
यूरोप में भीषण गर्मी, कई की मौत
रोमत्नदक्षिणी यूरोप के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे कई लोगों की जान जा चुकी है। अरबों डॉलर की फसलों को नुकसान पहुंचा है। वैज्ञानिकों ने आगाह किया है कि आने वाले दशकों में स्थिति और भी बिगड़ सकती है। लू चलने से इटली और रोमानिया में कम से कम पांच लोगों की मौत हो चुकी है। स्पेन, पुर्तगाल, दक्षिण फ्रांस, इटली, बाल्कन और हंगरी के ज्यादातर हिस्सों में अभूतपूर्व तापमान दर्ज किया गया है। प्रभावित इलाकों में पारा रोज 40 डिग्री सेल्सियस से उपर दर्ज किया जा रहा है। भीषण गर्मी के कारण सूखा पड़ रहा है और जुलाई में लू चलने से जंगलों में लगी आग से पुर्तगाल में 60 लोगों की मौत हो गई। इटली में अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में 15-20 फीसदी की वृद्धि हुई है।
 
उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध और दबाव बनाएगा अमेरिका
संयुक्त राष्ट्रत्नअमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने पर सहमति बनने के बाद इस देश पर दबाव बढ़ाने की मांग की है। टिलरसन मनीला में 10 आसियान राष्ट्रों की बैठक के लिए पहुंचे हैं। हालांकि, पूरी दुनिया की नजर अमेरिका के चिर प्रतिद्वंद्वी देश चीन और रूस के समकक्षों के साथ टिलरसन की होने वाली बातचीत पर होगी। वह पहली बार उस कक्ष में मौजूद होंगे जहां उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री भी आएंगे। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने अमेरिका द्वारा उनके देश को आसियान क्षेत्रीय बैठक में अलग-थलग करने की कोशिश की आलोचना की है। रविवार को होने वाली बातचीत से पहले टिलरसन ने 17,000 अमेरिकी और फिलीपींस के सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए माधि स्थल का दौरा किया। ये सैनिक यहां दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान मारे गए थे।
 
ट्रंप की नीति ने भारतीयों के लिए खड़ी की मुश्किलें!
नई दिल्ली वॉशिंगटन। मैरिट के आधार पर आव्रजन प्रणाली को समर्थन की घोषणा के कुछ ही दिन बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि जब कोई प्रवासी अमेरिका आएगा, तो उसे अगले 5 साल तक कोई कल्याणकारी मदद नहीं मिलेगी। ट्रंप ने अपने साप्ताहिक वेब और रेडियो संदेश में कहा, हमारे देश में आने पर प्रवासियों को शुरुआती 5 साल तक कल्याणकारी मदद नहीं मिल सकती।
 
ईरान के रास्ते कतर संग व्यापार की तुर्की की योजना
अंकारा त्नतुर्की के आर्थिक मामलों के मंत्री निहत जेबेकी ने कहा है कि तुर्की, ईरान और कतर व्यापार के लिए ईरान के जमीनी मार्ग का उपयोग करने पर चर्चा कर रहे हैं। सरकारी समाचार एजेंसी च्एनादोलूज् के साथ विशेष साक्षात्कार में निहत ने कहा कि ये तीनों देश कतर के साथ व्यापार मार्गों के विकल्पों पर चर्चा कर रहे हैं, और इस दौरान सबसे आसान मार्ग ईरान प्रतीत हो रहा है।
 
चीन ने श्रीलंका संग अच्छे रिश्ते बनाने की दिशा में बढ़ाया कदम
कोलंबो त्न चीन ने श्रीलंका के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाते हुए 2,93,000 डॉलर की कीमत के उपकरण श्रीलंका की संसद को दान दिए हैं। मीडिया को यह जानकारी शनिवार को दी गई। एक सदन वाली श्रीलंकाई संसद के अध्यक्ष कारू जयसूर्या ने शुक्रवार को चीन के राजदूत यी शिआनलियांग से दान सामग्री ग्रहण की। उन्होंने कहा, च्च्हम भविष्य में इन संबंधों को और मजबूत करने की उम्मीद करते हैं।ज्ज् जयसूर्या ने कहा, श्रीलंका के 100 से ज्यादा सांसद बीजिंग की सहायता से कई कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए चीन की यात्रा कर चुके हैं। चीन के राजदूत यी ने कहा कि उनका देश इस द्वीपीय राष्ट्र से आने वाले ज्यादा लोगों का स्वागत करता है और भविष्य में द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाएगा। यी ने चीन की ज्यादा कंपनियों द्वारा श्रीलंका में निवेश करने की बात भी कही। श्रीलंका को दान दी गई वस्तुओं में विदेशी आर्थिक सहयोग के लिए चीन राष्ट्रीय निगम द्वारा उपयोग की गई कार्यालय सामग्री और कई लैपटॉप शामिल हैं।
 
फेसबुक स्थानीय नेताओं की पोस्ट आपकी न्यूज फीड में दिखाएगी
सैन फ्रांसिसको त्न फर्जी खबरों के द्वारा चुनाव प्रभावित करने के आरोपों के बीच सोशल नेटवर्किं ग दिग्गज फेसबुक एक ऐसे फीचर का परीक्षण कर रहा है तो स्थानीय नेताओं के पोस्ट को आपके न्यूज फीड में दिखाएगी। रीकोड की शुक्रवार की रिपोर्ट में कहा गया कि यह फीचर हफ्ते में एक बार से ज्यादा नहीं दिखेगा और केवल उन्हीं यूजर्स को दिखेगा, जो अपने क्षेत्र के कम से कम एक स्थानीय, प्रांत स्तरीय या संघीय प्रतिनिधि को फॉलो करते हैं।
 
20 साल में पाकिस्तान सरकार में हिंदू मंत्री
इस्लामाबाद त्न पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी के कैबिनेट ने शपथ ली और इस बार कैबिनेट में हिंदू सांसद दर्शन लाल को भी शामिल किया गया। दर्शन लाल पाकिस्तान सरकार में पिछले 2 दशक से ज्यादा समय में शामिल किए जाने वाले पहले हिंदू हैं। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 47 सांसदों को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई, इनमें से 19 राज्यमंत्री हैं। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, दर्शन लाल को पाकिस्तान के चारों प्रांतों के बीच समन्वय का प्रभारी बनाया गया है। 65 वर्षीय लाल पेशे से डॉक्टर हैं और फिलहाल सिंध प्रांत में मीरपुर मथेलो शहर में प्रैक्टिस कर रहे हैं। साल 2013 में वह पीएमएल-एन पार्टी की टिकट पर माइनॉरिटी कोटे से दूसरी बार सांसद चुने गए थे।
 
डब्ल्यूटीओ प्रमुख ने व्यापार युद्ध के प्रति चेताया
पनामा सिटी त्न विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के प्रमुख रोबटरे एजेवेदो ने संरक्षणवादी नीतियों के कारण व्यापार युद्ध के स्पष्ट जोखिम के प्रति सचेत किया है। डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक ने बुधवार को एक व्यापार मंच के मौके पर कहा कि वैश्विक समुदाय को ध्यान देना चाहिए, क्योंकि व्यापार युद्ध का जोखिम बहुत स्पष्ट है। एजेवेदो ने चेतावनी दी कि जो भी देश एकतरफा उपायों को लागू करेगा, अन्य देश उस पर प्रतिक्रिया देंगे। उन्होंने कहा, यह आसानी से देखा जा सकता है कि ऐसी श्रृंखलाबद्ध प्रतिक्रियाएं कहां से शुरू हो रही हैं। इस व्यापार युद्ध को बंद करना चाहिए, अगर देशों में ऐसा विवाद शुरू होता है, तो स्थितियां बहुत खराब हो जाएंगी। एजेवेदो ने डिजिटल टेक्नोलॉजी के विश्व व्यापार पर होने वाले संभावित प्रभाव को रेखांकित करते हुए अधिक संवादों का भी आह्वान किया।
 
शाहिद खाकन अब्बासी बने पाकिस्तान के नए पीएम
इस्लामाबाद पाकिस्तान में आए राजनीतिक भूचाल के बाद सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार शाहिद खाकन अब्बासी को देश का अंतरिम पीएम चुन लिया गया है। नैशनल असेंबली में मंगलवार को इसका ऐलान हुआ। अब्बासी के खिलाफ कुल 6 उम्मीदवार थे, लेकिन अब्बासी ने विपक्षी उम्मीदवारों को मात दे दी।
 
ताइवान में तूफान से 80 से अधिक लोग घायल
ताइपेत्न ताइवान में भीषण तूफान नेसात की चपेट में आकर 80 से अधिक लोग घायल हो गए तथा 40 लोग बाढ़ में फंसे हुये हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि तूफान के कारण राजधानी ताइपे में आवश्यक सेवायें बाधित हो गयी , वहीं बिजली आपूर्ति में बाधा आने के कारण हजारों घरों में अंधेरा छा गया। केंद्रीय मौसम ब्यूरो के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को आये इस भूकंप ने अब तक काफी तबाही मचायी है और अगले दो दिनों में समूचे द्वीप में अधिकांश स्थानों को अपनी चपेट में ले सकता है। तूफान की गति करीब 119 किलोमीटर प्रतिघंटे मापी गयी है।
 
उ. कोरिया ने आईसीबीएम श्रेणी का मिसाइल परीक्षण किया : द. कोरिया
सोलत्न उत्तर कोरिया की ओर से कल देर रात किया गया मिसाइल परीक्षण संभवत: इंटरकोंटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल(आईसीबीएम) श्रेणी का है और यह गत चार जुलाई को परीक्षण किए गए मिसाइल से ज्यादा विकसित है। संवाद समिति योनहाप ने आज दक्षिण कोरियाई सेना के हवाले से यह जानकारी दी। योनहप ने दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ के हवाले से बताया कि मिसाइल ने 1000 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय की और यह लगभग 3,700 किमी की ऊंचाई तक पहुंच गया।
 
भारत अपने सैनिक वापस बुलाए तभी होगी बातचीत : चीन
बीजिंग में ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की बैठक में भाग लेने के लिए भारतीय एनएसए अजीत डोभाल के यहां पहुंचने से पहले चीन ने बुधवार को स्पष्ट किया कि सीमा गतिरोध मुद्दे पर बातचीत की यह पूर्वशर्त है कि भारत अपने सैनिकों को डोकलाम से वापस बुला ले।
 
रूस, ईरान, उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध के लिए विधेयक पारित
वाशिंगटनत्न अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने रूस, ईरान और उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लागने के लिए ध्वनिमत से एक विधेयक पारित कर दिया है। इस विधेयक के पक्ष में 419 जबकि विरोद में तीन वोट पड़े। रिपब्लिकन पार्टी के तीन सांसदों जस्टिन अमैश, जिमी डंकन और थॉमस मैसी ने इस विधेयक ेक विरोध में वोटिंग की। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2016 में रूस के कथित हस्तक्षेप और ईरान एवं उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। इस विधयेक के मुताबिक, सदन के पास राष्ट्रपति द्वारा लिए गए किसी भी फैसले को निरस्त करने का अधिकार होगा।
 
अफगानिस्तान में 8 आईएस आतंकी मारे गए
काबुलत्नअफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में सुरक्षा बलों द्वारा इस्लामिक स्टेट (आईएस) के ठिकानों पर किए गए हमले में आठ आतंकवादी मारे गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, पुलिस प्रवक्ता हजरत हुसैन मशीरक्वाल ने बुधवार को कहा कि सुरक्षा बलों ने मंगलवार को अचिन जिले में आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने हथियारों व गोला-बारूद का जखीरा भी नष्ट कर दिया। वहीं, पूर्वी नांगरहार प्रांत में सक्रिय इस्लामिक स्टेट समूह से संबंधित आतंकवादियों ने अभी तक इस हमले पर कोई टिह्रश्वपणी नहीं की है।
 
सऊदी ने कतर के तीर्थयात्रियों को हज यात्रा की अनुमति दी
रियादत्न कतर के साथ कूटनीतिक विवाद के बावजूद सऊदी अरब इस साल उमराह और हज के लिए कतर के तीर्थयात्रियों को यात्रा करने की अनुमति देगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कतर के तीर्थयात्रियों पर एकमात्र प्रतिबंध यह है कि वे कतर की सरकारी विमानन कंपनी कतर एयरवेज के अलावा अन्य सभी उड़ानों से यहां आ सकते हैं। सऊदी जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन ने हज और उमरा से संबंधित सऊदी मंत्रालय द्वारा एक बयान के हवाले से कहा कि रियाद इस वर्ष उमराह या हज करने की इच्छा रखने वाले कतर के लोगों का स्वागत करता है, बशर्ते उन्हें मंत्रालय और कतर में संबंधित विभाग से अनुमति हो। क्रअल-अरबिया ने मंत्रालय के हवाले से कहा है कतर के तीर्थयात्री कतर एयरवेज को छोडक़र किसी भी विमानन कंपनी और दोहा के अलावा किसी भी उड़ान मार्ग के जरिए यह यात्रा कर सकते हैं। यात्री जेद्दा के किंग अब्दुलअजीज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे और मदीना के प्रिंस मोहम्मद बिन अब्दुलअजीज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के माध्यम से देश में प्रवेश करेंगे।
 
इंडोनेशिया में नौका पलटी, 10 मरे
जकार्तात्न इंडोनेशिया के बोर्नियो द्वीप से लगे समुद्र में मंगलवार को 48 लोगों को ले जा रही नौका पलट गई, जिससे 10 लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, उत्तरी कलीमंतन प्रांत के ताराकन बंदरगाह से रवाना होने के कुछ समय बाद ही नौका पलट गई। राहत एवं बचाव दल के एक अधिकारी ने कहा कि बचाए गए लोगों को ताराकन के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, लेकिन उन्होंने बचाए गए लोगों की संख्या बताने से इनकार कर दिया।
 
यूएई, अमेरिका ने रक्षा, आतंकवाद पर चर्चा की
दुबईत्नअबू धाबी के शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान ने अमेरिकी कमांडर के साथ सुरक्षा और आतंकवाद से लडऩे में सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, यूएई के सैन्य बलों के सर्वोच्च उप कमांडर शेख मोहम्मद की सोमवार को अमेरिकी कमांडर जोसेफ वोटेल के साथ बैठक हुई। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच कट्टरवाद और आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रयासों की समीक्षा की गई।दोनों पक्ष दो अनुकूल देशों के समान हितों की सेवा और इस क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता की रक्षा के लिए सहयोग बढ़ाने के महत्व पर सहमत हुए। बैठक के दौरान दोनों कमांडरों ने क्षेत्र में हालिया विकास के साथ-साथ समान चिंताओं सहित कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया और द्विपक्षीय संबंधों और उन्हें विकसित करने के उपायों पर चर्चा की।
 
चीन में तूफान को लेकर पीली चेतावनी
बीजिंग त्न चीन में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश व तूफान की आशंका के मद्देनजर गुरुवार को पीले रंग की चेतावनी जारी की गई। एक एजेंसी के अनुसार, राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) ने बताया कि हीलोंगजियांग, जिलिन, लायोनिंग, इनर मंगोलिया, बीजिंग, तियानजिन, हेबेई, गुआंग्दोंग और युन्नान में गुरुवार से शुक्रवार के बीच भारी बारिश की आशंका है। एनएमसी के अनुसार, जिलिन, हीलोंगजियांग और लायोनिंग में 180 मिमी तक बारिश हो सकती है। कुछ क्षेत्रों में आंधी और तूफान के भी आसार हैं।