Hindi News: Latest News in Hindi, Breaking News, Hindi News Paper |haryanamail.in

अन्तरराष्ट्रीय

अब हाफिज को दुनिया से छिपाना चाहता है पाक
लाहौर पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा के चीफ हाफिज सईद को रिहाई दे दी है। लेकिन अब वह अपनी इस करतूत पर पर्दा डालना चाहता है। यही वजह है कि पाकिस्तान की सरकार ने हाफिज की मीडिया कवरेज पर बैन लगा दिया है। लाहौर में आज होने वाले हाफिज के संबोधन का कवरेज न करने के निर्देश दिए गए हैं।
 
मिस्र की मस्जिद में आतंकी हमला में 200 लोगों की मौत
काहिरा मिस्र की एक मस्जिद में बिस्फोट और शूटिंग की घटना में करीब 200 लोगों की मौत हो गई। न्यूज एजेंसी एएफपी ने स्टेट मीडिया के हवाले से बताया कि इस घटना में करीब 100 से ज्यादा लोगों के घायल होने की उम्मीद हैं। ब्लास्ट सिनाई पेनिन्सुइला के अलरावडा गांव की मस्जिद में शुक्रवार की नमाज के वक्त हुआ। मिस्र की स्टेट मीडिया मीना ने ऑफिशियल सोर्स के हवाले से मौतों का आंकड़ा बढऩे की आशंका जताई है।
 
सोच्ची में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी व तुर्कीं के राष्ट्रपति रीसीप तयीप इरडोजन से मुलाकात की।
सोच्ची में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी व तुर्कीं के राष्ट्रपति रीसीप तयीप इरडोजन से मुलाकात की।
 
पनामा पेपर्स मामले में एनएबी में पेश हुए नवाज शरीफ
इस्लामाबाद पनामा दस्तावेजों में नाम आने के बाद पद के लिहाज से अयोग्य ठहराये गए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भ्रष्टाचार-विरोधी अदालत राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) में पेश हुए। एनएबी ने शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ तीन मामले दर्ज किए हैं।
 
मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद रिहा
लाहौर 26/11 के मुंबई हमलों का मास्टर माइंड हाफिज सईद गुरुवार को रिहा हो गया। सईद की रिहाई के बाद पाकिस्तान के आतंकप्रेम की पोल खोलते हुए सईद के वकील एके डोगर ने बताया कि हाफिज सईद के खिलाफ पाक सरकार ने अगर आदालत में सबूत पेश किए होते तो उसकी रिहाई संभव नहीं होती।
 
रॉबर्ट ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया, एमर्सन हो सकते अगले राष्ट्रपति
हरारेत्न कई दिनों से चल आ रहा जिम्बाबें में राजनैतिक घटनाक्रम अब जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने अपने पद से इस्तीफा देने के बाद 37 साल से चली आ रही मुगाबे की सत्ता का पटाक्षेप हो गया। इसबीच पूर्व उपराष्ट्रपति एमर्सन मननगाग्वा के देश का अगले नेता बनने की संभावना जतायी जा रही है। इस्तीफे की खबर आते ही राजधानी हरारे की सडक़ों पर जश्न शुरू हो गया। लोगों ने कारों के हॉर्न बजाकर और नाच-गाकर खुशी का इजहार किया। स्पीकर जैकब मुदेंडा ने मुगाबे का त्यागपत्र पढ़ा जिसमें लिखा हुआ था,मैं रॉबर्ट गैब्रिएल मुगाबे जिम्बाब्वे के संविधान की धारा 96 के तहत औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा देता हूं जो तत्काल प्रभावी है। सत्तारूढ़ पार्टी के एक अधिकारी लवमोर मटुके ने बताया कि हाल ही में अपने पद से हटाए गए उप राष्ट्रपति एमर्सन मननगाग्वा अगले 48 घंटे के भीतर देश के अगले नेता हो सकते हैं। पद से हटाए जाने के बाद मननगाग्वा छह नवंबर को देश से बाहर चले गए थे।
 
उत्तर कोरियाई सेना में महिलाएं झेल रहीं अत्याचार
ह्रश्वयोंगह्रश्वयांग उत्तर कोरियाई सेना में महिलाओं के साथ अत्याचारों का ऐसा सच सामने आया है कि जानकर रूह कांप जाएगी। इस सेना में महिलाओं को इतना कठिन प्रशिक्षण दिया जाता है कि उनकी माहवारी समय से पहले ही रूक जाती है। ये खुलासा किया है उत्तर कोरिया की एक पूर्व महिला सैनिक ली सो येआनने। उसका दावा है कि यहां महिला सैनिकों को व्यापक यौन हिंसा और उत्पीडऩ का सामना करना पड़ता है।ली सो येआन ने बताया कि कुपोषण और तनावपूर्ण माहौल के कारण महिला सैनिकों की माहवारी बंद हो जाती है। उनकी महिला सहकर्मी खुश थी क्योंकि अगर पीरियड्स रहते तो उनकी स्थिति और भी बदतर हो जाती। इन महिला सैनिकों को बार-बार रेप का शिकार होना पड़ता है।ली सो येआन कहती हैं कि एक महिला के रूप में सबसे बड़ी मुश्किल थी ठीक से नहा न पाना क्योंकि गरम पानी की व्यवस्था नहीं थी। पहाड़ के झरनों से एक पाइप जोड़ दिया जाता था और सीधे वहीं से पानी आता था। इस पानी में मेंढक और सांप भी निकल आते थे। 41 साल की सो येआन, विश्वविद्यालय प्रोफेसर की बेटी हैं और देश के उत्तरी हिस्से में पली बढ़ीं। उनके परिवार के अधिकांश लोग सैनिक थे और जब 1990 के दशक में देश में विनाशकारी अकाल आया तो खुद ही सेना में शामिल हो गईं। उन्होंने दस साल सेना में सेवाएं दी हैं।
 
अमेरिका- भारत महान देश और साझेदार : इवांका
वाशिंगटन आगामी मंगलवार को भारत में एक शिखर सम्मेलन में शामिल होने आ रही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सलाहकार एवं बेटी इवांका ट्रंप का कहना है कि भारत-अमेरिका वैश्विक उद्यमी शिखर सम्मेलन-2017 (जीईएस) दोनों देशों के बीच मजबूत दोस्ती का एक प्रमाण है। इवांका धन्यवाद परंपरा पूरी करते हुए भारत के लिए रवाना हुईं।
 
पाकिस्तानी वित्तमंत्री को कोर्ट ने घोषित किया फरार
इस्लामाबादत्नभष्ट्राचार के कारण कुर्सी गंवा चुके पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के बाद पाकिस्तान की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के एक मामले में वित्तमंत्री इशाक डार को फरार घोषित कर दिया। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने उनके खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था। सुनवाई के दौरान,एनएबी के जांच अधिकारी नादिर अब्बास ने अदालत से कहा कि टीम ने डार के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी होने के बाद लाहौर और इस्लामाबाद स्थित मंत्री के घर का दौरा किया।अब्बास ने कहा कि डार अपने दोनों घरों में नहीं मिले। कुछ समय पहले, मंत्री चिकित्सा जांच के लिए लंदन में थे।अखबार की रपट के अनुसार,जांच अधिकार ने दावा करते हुए कहा कि वह न्यायालय के निर्णय से खुद को बचाने के लिए लंदन में हैं। मंत्री पर करीब 83.17 करोड़ रुपये की आय से अधिक संपत्ति जमा करने का आरोप है। डार को फरार घोषित करते हुए कोर्ट ने कहा कि 10 दिनों के अंदर उसे भगोड़ा घोषित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।
 
पोर्न स्टार ने पुतिन के खिलाफ चुनाव लडऩे का ऐलान किया
मास्को रूस के मुर्मान्स्क शहर की पूर्व पोर्न स्टार ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर रूस के वर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ चुनाव लडऩे का ऐलान किया है। पूर्व पोर्न स्टार ऐलेना बर्कोवा चौथी ऐसी महिला हैं जो 2018 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी पेश करेंगी।
 
भारत नहीं डाल रहा सीपीईसी में बाधा : किंग
पेइचिंग फर्जी दावों पर पाकिस्तान को अपने सदाबहार दोस्त चीन का भी साथ नहीं मिल रहा है। पाक के सैन्य जनरल ने आरोप लगाया कि भारत ने चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) में बाधा डालने के लिए 50 करोड़ डॉलर से एक खुफिया सेल बनाया है।
 
नासा का नक्शा बताएगा 20 सालों में कितनी बदली पृथ्वी
वाशिंगटन पृथ्वी पर जीवन की निगरानी के 20 सालों के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा जारी एक नए नक्शे में महाद्वीपों और महासागरों के बेसिन (पानी से ढका समुद्र के नीचे का भाग) में हुए दीर्घकालिक परिवर्तन को दर्शाया गया है। नासा ने एक बयान में कहा कि विभिन्न तकनीकों के माध्यम से अंतरिक्ष से ली गई तस्वीरें वैज्ञानिकों को दुनिया भर में फसलों, वनों और मत्स्यपालन की निगरानी की सुविधा देती हैं।
 
किम का वजन दोबारा बढ़ा, चलने फिरने में भी हो रही परेशानी
सोलत्नउत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग- उन की सेहत खराब बताई जा रही है। खबर के मुताबिक उत्तर कोरिया ने बीते दो महीने में कोई भी बलिस्टिक मिसाइल लॉन्च नहीं किया है, जिसकी वजह से यह उसके नेता की सेहत को लेकर कयास लगाए जाने शुरू हो चुके हैं।
 
राजनीति से संन्यास लेंगे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
मास्को रूस की राजनीति में जल्द एक हैरान कर देने वाला मोड़ आ सकता है। देश के राष्ट्रपति और दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में से एक व्लादिमीर पुतिन अब राजनीति से संन्यास लेने के बारे में सोच रहे हैं। रूस में अगले साल चुनाव होने वाले हैं और संभवत: वह अगला चुनाव नहीं लड़ेंगे। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पुतिन अब काफी थक गए हैं और वह दोबारा चुनाव प्रचार जैसे थकाऊ काम में शामिल नहीं होना चाहते। इसलिए अब वह मार्च में होने जा रहे चुनावों से दूरी बनाने पर विचार कर रहे हैं।
 
बांग्लादेश ने चीन से रोहिंग्याओं की वापसी के लिए मांगी मदद
ढाका बांग्लादेश ने चीन से अनुरोध किया है कि वह सांप्रदायिक हिंसा के शिकार छह लाख रोहिंग्या लोगों को वापस लेने के लिए म्यांमार पर दबाव डाले। यह रोहिंग्या म्यांमार के हिंसा प्रभावित रखाइन राज्य से भागकर बांग्लादेश पहुंचे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि बांग्लादेश चाहता है कि चीन रोहिंग्याओं की वापसी की प्रक्रिया को गति देने के लिए म्यांमार पर दबाव डाले।
 
अमेरिकी विशेषज्ञ ने ओबीओआर के खिलाफ खड़े होने पर मोदी की तारीफ
वाशिंगटन अमेरिका के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वह दुनिया के एकमात्र ऐसे नेता हैं जो चीन के वन बेल्ट वन रोड परियोजना के खिलाफ आत्मविश्वास के साथ खडे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि अमेरिका जैसा देश भी चीन की इस परियोजना पर चुह्रश्वपी साधे हुए है।
 
अमेरिका को भारत में निवेश जारी रखना चाहिए : श्राइवर
वाशिंगटन एशियाई और प्रशांत सुरक्षा मामलों के सहायक रक्षा मंत्री के तौर पर नामित किए गए रान्डेल श्राइवर का कहना है कि अमेरिका को अपने रणनीतिक साझेदार भारत में निवेश करना जारी रखना चाहिए। उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंध इस समय इतिहास में अभी तक की सबसे मजबूत स्थिति में हैं। सीनेट आर्मड सर्विज कमेटी के समक्ष नियुक्ति की पुष्टि संबंधी सुनवाई के दौरान रान्डेल श्राइवर ने कहा कि पिछले एक दशक के दौरान दोनों देशों के बीच संबंध महत्वपूर्ण रूप से मजबूत हुए हैं। उन्होंने कहा, मैं भारत के साथ हमारे बढ़ते रक्षा सहयोग से उत्साहित हूं। मुझे लगता है कि हमें अपने प्राकृतिक रणनीतिक साझेदार भारत में निवेश करना जारी रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने 2016 में भारत को एक ‘महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार’ नामित किया है। इससे साबित होता है कि हम एक लंबी एवं व्यापक सामरिक साझेदारी का निर्माण कर रहे हैं और मैं आगे भी इसे विकसित करने के लिए काम करूंगा।
 
मसूद पर प्रस्ताव ब्लॉक करने में कोई अंतर्विरोध नहीं : चीन
बीजिंग चीन का कहना है कि संयुक्त राष्ट्र की तरफ से पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी नामित करने की भारत की मुहिम को ब्लॉक करने की उसकी नीति में कोई अंतर्विरोध नहीं है और ब्रिक्स घोषणा आतंकवादी समूहों के खिलाफ थी न कि व्यक्तियों के खिलाफ।
 
जापान और अमेरिका में नौसैन्य अभ्यास शुरू
टोक्यो जापान और अमेरिका ने उत्तर कोरिया को अपनी ताकत दिखाने के लिए संयुक्त नौसैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हाल की एशिया यात्रा में उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा का मुद्दा छाया रहा।
 
नेपाल ने चीनी कंपनी के साथ हाइड्रो प्रोजेक्ट डील की रद्द
काठमांडू नेपाल सरकार ने बुधी गंडाकी नदी पर बनाए जा रहे हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के चीनी कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर दिया है। नेपाल के उपप्रधानमंत्री कमल थापा ने हाल ही में ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अब ये कॉन्ट्रैक्ट किसी भारतीय कंपनी को मिल सकता है।