खेल

बीएफआई ने हरियाणा इकाई को निलंबित किया
नई दिल्ली त्न भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने अपनी हरियाणा इकाई को निलंबित कर दिया है। गैर मान्यता प्राप्त भारतीय एमेच्योर मुक्केबाजी महासंघ (आईएबीएफ) की बैठक में भाग लेने के कारण हरियाणा इकाई को निलंबित किया गया है।
 
पहली बार टी-20 में खाता भी नहीं खोल पाये विराट
गुवाहाटी त्न टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां खेले गए दूसरे टी20 मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाये। यह पहली बार है जब विराट टी-20 में शून्य पर ही पेवेलियन लौट गये। 28 वर्षीय विराट यहां रोहित शर्मा के आउट होने के बाद पहले ही ओवर में खेलने उतरे पर जैसन बेहरेनडोर्फ की गेंद पर कैच आउट हो गये। विराट अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की 48वीं पारी में अपना खाता खोले बिना ही आउट हो गए। बेहरेनडोर्फ के अंतरराष्ट्रीय करियर का यह दूसरा ही मैच था और उन्होंने इस मैच में कुल चार विकेट लिए। यह विराट का 52वां टी20 इंटरनैशनल मैच था। विराट 51 टी20 मैचों की 47 पारियों के बाद शून्य पर आउट हुए। उनके नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 1852 रन दर्ज हैं। कोहली से पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक अपने टी20 करियर में 40 पारियों के बाद शून्य पर आउट हुए थे।
 
रोबिन उथह्रश्वपा बने पापा
बेंगलुरु । क्रिकेटर रोबिन उथह्रश्वपा पापा बन गये हैं। रोबिन उथह्रश्वपा की पत्नी शीतल ने एक बेटे को जन्म दिया है। इस खुशी का इजहार रोबिन ने सोशल मीडिया पर किया है। पिता बनने के बाद उथह्रश्वपा ने अपनी पत्नी शीतल और बच्चे के साथ तस्वीर शेयर की है। रोबिन सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं और अपने प्रशंसकों से भी हमेशा जुड़े रहते हैं। इसीलिए वह अपने आप को रोक नहीं पाए और प्रशंसकों के सामने ही अपने पिता बनने की खुशी जाहिर कर दी। मंगलवार 10 अक्टूबर को शीतल ने बेंगलुरु के एक अस्पताल में बेटे को जन्म दिया। उथह्रश्वपा और शीतल ने पिछले साल मार्च 2016 में शादी की थी। शीतल एक टेनिस खिलाड़ी रही हैं। शादी से पहले रोबिन शीतल के साथ सात साल तक रिलेशनलशिप में थे। उथह्रश्वपा फिलहाल टीम इंडिया का हिस्सा तो नहीं है, लेकिन आईपीएल में केकेआर टीम के लिए वह खेलते हैं। उथह्रश्वपा ने केकेआर के लिए ओपनर के तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उथह्रश्वपा ने टीम इंडिया के लिए 46 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5 अर्धशतकों की मदद से 934 रन बनाए हैं। इसके अलावा टीम इंडिया के लिए उन्होंने 13 टी-20 मैचों में 249 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल हैं।
 
आज भारत का मुकाबला जापान से
ढाका भारतीय पुरूष हॉकी टीम बुधवार से यहां शुरू होने जा रहे एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में जापान के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी। मनप्रीत सिंह की कप्तानी में यहां पहुंची भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार है।
 
कोलंबियाई कोच ने भारतीय टीम के प्रदर्शन को सराहा
कोलंबियाई कोच ओरलांडो रेस्ट्रेपो ने फीफा अंडर-17 विश्व कप के दूसरे मैच में भारत के प्रदर्शन की जमकर तारीफ की है। कोच ने कहा कि विशेष रूरुप से टीम के डिफेंडरों ने अपने काम को बखूबी किया। भारत को ग्रुप ए के दूसरे मैच में कोलंबिया से 1-2 से हार का सामना करना पड़ा पर उसने फीफा विश्व कप में एक ऐतिहासिक गोल दागने में सफलता जरुर हासिल की। रेस्ट्रेपो ने कहा, ‘‘भारत बढिय़ा खेला। इसके लिए खिलाडिय़ों और उनके कोच को बधाई। उन्होंने काफी अच्छा बचाव किया और वे काफी संगठित थे। हमें लगा कि हमें गोल करने के अवसरों में थोड़ा धैर्य दिखाना चाहिए था।’’ यह पूछने पर कि भारतीय खिलाडिय़ों में किसका प्रदर्शन शानदार रहा तो रेस्ट्रेपो ने कहा, ‘‘मैं उनके नाम नहीं जानता लेकिन सेंट्रल डिफेंडर (अनवर अली और नमित देशपांडे) बहुत अच्छे थे। उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया।’’
 
सवा तीन लाख की आबादी वाला आइसलैंड खेलेगा विश्वकप
मेड्रिड त्नआइसलैंड ने रुस में 2018 में होने वाले फीफा विश्व कप फुटबॉल के लिए प्रवेश हासिल कर इतिहास रच दिया है। आइसलैंड की आबादी केवल सवा तीन लाख है और इस प्रकार यह फीफा विश्व कप खेलने वाला सबसे छोटा देश होगा। विश्व कप टूनार्मेंट में आइसलैंड और सर्बिया के अलावा, मेजबान देश रूस, जर्मनी, स्पेन, इंग्लैंड, बेल्जियम और पोलैंड ने प्रवेश हासिल किया है। विश्व कप क्वालीफायर के ग्रुप-ई में खेले गए एक मैच में आइसलैंड ने कुसोवो को 2-0 से हराकर अपना स्थान पक्का किया। मैच की शुरूआत से ही आइसलैंड ने अच्छा प्रदर्शन किया। पहले हाफ में 40वें मिनट में गिल्फी सिगुर्डसोन ने गोल कर टीम को 1-0 से आगे कर दिया। इसके बाद, दूसरे हाफ में भी आइसलैंड ने शानदार खेल दिखाते हुए कोसोवो को गोल करने का कोई अवसर नहीं दिया। 68वें मिनट में सिगुर्डसोन की ओर से मिले पास को जोहान ने गोल में बदल कर आइसलैंड को 2-0 से आगे कर दिया। इसके बाद इस बढ़त को आइसलैंड ने मैच के अंत तक बनाए रखा।
 
टी-20 सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम
भारतीय टीम मंगलवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दूसरे टी-20 को जीतकर तीन मैचों की क्रिकेट सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेगी। पहले मैच में जीत से भारतीय टीम का मनोबल पहले ही बढ़ा हुआ है। विराट कोहली की टीम अभी गेंदबाजी और बल्लेबाजी में लगातार बेहतर परिणाम दे रही है। वहीं मेहमान आस्ट्रेलियाई टीम इस मैच को किसी भी हालत में जीतकर सीरीज में बराबरी पर आना चाहेगी पर इसके लिए उसे सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करना होगा।
 
आर्यन ने नेशनल रिकार्ड के साथ जीता स्वर्ण पदक
डबरव। जेएसडब्लू स्पोर्टस द्वारा समर्थिपभारत के 17 वर्षीय आर्यन मुखेजा ने दक्षिण अफ्रीका के डरबन में चल रही ंवंटर शार्ट कोर्ट तैराकी चैंपियनशिप में 1500 मीटर फ्रीस्टानल स्पर्धा में नेशनल रिकार्ड (15.21.99सेंकेड) को भंग करते हए स्वर्ण पदक जीता। आर्यन ने सानू देवनाथ द्वारा 2014 में बनाए नेशनल रिकार्ड को तोड़ा। आर्यन के प्रशिक्षक ग्राहम हिल ने कहा कि वह बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। मुझे उसके प्रदर्शन पर गर्व है। आर्यन ने इस साल दक्षिण अफ्रीका के जूनियर नेशनल खेलों में तीन पदक जीते थे।
 
ट्रैक एशिया कप राजधानी में 10 अक्तूबर से
नई दिल्ली साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया राजधानी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 10 से 12 अक्तूबर तक चौथे टै्रक एशिया कप का आयोजन करेगा। फेडरेशन के महासचिव ओंकर सिंह ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि चीन, अमेरिका, नेपाल, बांगलादेश, इंडेनेशिया, कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान समेत 12 देशों के करीब 150 साइकिस्ट भाग लेंगे।
 
भारत-आस्टे्रलिया टी-२० मैच पर बारिश की मार
रांची भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन, रांची के मैदान पर खेले जा रहे पहले टी20 मैच में पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर मेहमान ऑस्ट्रेलिया ने 18.4 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।
 
अमेरिका से हारी भारतीय टीम, लेकिन दिल जीता
नई दिल्ली भारतीय टीम को भले ही शुक्रवार को यहां जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में 17वें फीफा अंडर-17 विश्व कप के गु्रप चरण के शुरुआती मुकाबले में प्रबल दावेदार मानी जा रही मजबूत अमेरिका से 03 से हार मिली हो लेकिन उसने अपने प्रेरणादायी प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया।
 
टी-20 व वनडे में खास फर्क नहीं: बुमराह
रांची भारतीय क्रिकेट टीम के फास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि टी-20 और एकदिवसीय क्रिकेट मैच में कोई खास फर्क नहीं है, बस दोनों के फॉर्मेट में भिन्नता है और इसके अलावा कुछ खास फर्क नहीं है। दोनों ही तरह के मैच के लिए बराबर की कोशिश करनी पड़ती है। रांची के जेएससीए स्टेडियम में 7 अक्टूबर को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले तीन मैचों के टी-20 शृंखला के पहले मैच में हिस्सा लेने आये जसप्रीत बुमराह स्टेडियम में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। फास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह ने कहा कि आशिष नेहरा के टीम में आने से टीम को मजबूती मिलेगी, वे बहुत अनुभवी खिलाड़ी है। वे आज भारतीय टीम के अन्य खिलाडिय़ों के साथ जेएससीए स्टेडियम में अभ्यास के लिए पहुंचे थे, लेकिन बारिश की वजह से टीम मैदान में अभ्यास नहीं कर सकी, हालांकि टीम के सदस्यों ने जमकर नेट प्रैक्टिस किया।
 
कंगारुओं पर लगातार ७वीं जीत दर्ज करने उतरेगी टीम इंडिया
रांची ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में शानदार जीत के बाद अब टीम इंडिया शनिवार को यहां होने वाले पहले टी-20 मैच में भी जीत के साथ कई रिकार्ड बनाने उतरेगी। टीम इंडिया ने पिछले लगातार खेले गए 6 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हराया है।
 
ब्राजील और स्पेन में कड़े संघर्ष की उम्मीदें
कोच्चि ब्राजील और स्पेन के बीच अंडर-17 विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट में शनिवार को यहां होने वाले ग्रुप डी मुकाबले में कड़े संघर्ष की उम्मीदें है। तीन बार की चैंपियन ब्राजील ने इस साल दक्षिण अमेरिकी अंडर-17 खिताब बिना कोई मैच हारे जीता है। उसने सात मैच जीते थे और दो ड्रा रहे थे।
 
राज्य स्तरीय खो- खो में खिताब, स्कूल पहुंचने पर स्वागत
समालखा पिछले दिनों पानीपत के आर्य कालेज के मैदान में चल रही 52 वीं राज्य स्तरीय स्कूली खो खो प्रतियोगिता के अंडर-17 में पानीपत जिले की टीम ने खिताब जीतकर नाम रोशन किया। टीम में अकेले मनाना से चार, आïट्टा से छह व पानीपत से दो खिलाड़ी शामिल थे। शुक्रवार को टीम के खिलाडिय़ों का मनाना स्कूल में पहुंचने पर ग्रामीणों ने फूलमाला पहना व ट्राफी देकर स्वागत किया। महिला सरपंच पति संदीप कुमार ने खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया।
 
फीफा अंडर-17 विश्व कप का आगाज इब्राहिम के गोल से घाना 1-0 से जीता
नई दिल्ली दो बार की चैंपियन घाना ने जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में फीफा अंडर 17 विश्व कप के शुरुआती ग्रुप चरण के मुकाबले में अपने चिर परिचित अंदाज में खेलते हुए कोलंबिया को 1-0 से मात दी। घाना ने पहले हाफ में काफी आक्रामक खेल दिखाया तो कोलंबियाई खिलाडिय़ों ने अच्छे जवाबी हमले बोले हालांकि वे गोल करने में कामयाब नहीं हो सके।
 
गुरुग्राम की गोरिका विश्नोई समेत युवओं से बहुत उम्मीदे
नई दिल्ली हरियाणा (गुरूग्राम) की 19 साल की गोरिका विश्नोई गुरूग्राम के डीएलएफ क्लब एंड कंट्री क्लब में 9 से 12 नंबवर तक होने जा रही हीरो वैमेन इंडियन ओपन 2017 का मुख्य आकर्षण होंगी। दिल्ली यूनिवसिर्टी में इको आनर्स की प्रथम वर्ष की यह छात्रा देश में घरेलू सत्र की 10 से 10 गोल्फ टूर्नामेंट जीत चुकी है।
 
टी-20 में आमने-सामने होंगी भारत और आस्ट्रेलिया की टीमे
रांची भारतीय टीम एकदिवसीय और टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब शनिवार को तीन मैचों की टी20 सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी। टीम इंडिया आजकल जबरदस्त फार्म में है और बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाज भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मेहमान आस्ट्रेलियाई टीम इस सीरीज में जीत के साथ ही अपना सम्मान बचाना चाहेगी।
 
आज भारत का मुकाबला अमेरिका से
नई दिल्ली पहली बार देश में हो रहे फीफा अंडर17 विश्वकप की शुरुआत शुक्रवार को यहां के जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में होगी। देश में फुटबॉल का यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन है।
 
मैरी कॉम और सरिता देवी एशियाई चैंम्पियनशिप में लेंगी भाग
नई दिल्ली महिला मुक्केबाज एम.सी. मैरी कॉम (48 किलोग्राम वर्ग) और ए. सरिता देवी (64 किलोग्राम) अगले महीने होने वाली एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। तीन दिनों तक हुए ट्रायल में भार वर्ग बदल कर भी दोनों अनुभवी खिलाड़ी युवा मुक्केबाजों की चुनौती पार पाने में सफल रहे। चीन के हो ची मिन्ह शहर में 2 से 11 नवंबर तक ये मुकाबले होंगे।