खेल

पानीपत के जितेंद्र बने चैम्पियन
समालखात्नबेंगलूर में आयोजित राष्ट्रीय स्किल प्रतियोगिता में ग्लोबल टोयोटा पानीपत के जितेंद्र सिंह ने सर्विस एडवाइजर बाडी एंड पेंट कैटेगरी में टाप किया।
 
बंगलादेश के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करेंगे : हैजलवुड
मेलबोर्न त्न आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हैजलवुड ने कहा कि वह बंगलादेश के खिलाफ इस महीने के अंत में शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने के लिये बेताब हैं और उनका लक्ष्य मेजबान टीम को करारी शिकस्त देने का है।
 
ईरान ने चीन को 25-20 अंकों से हराया विश्व चैम्पियनशिप वॉलीबॉल क्वालीफायर
अर्दाबिल (ईरान) त्न ईरान ने यहां 2018 एफआईवीबी वॉलीबॉल पुरुष विश्व चैम्पियनशिप एशियन क्वालीफायर मुकाबले में चीन को हरा दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक मेजबान टीम ने चीन को कड़े मुकाबले में 25-21, 29-27, 25-20 से हराया। ईरानी टीम ने अपने अभियान की शुरुआत में शुक्रवार को दक्षिण कोरिया को भी 3-0 से हराया था। विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन इटली और बुल्गारिया संयुक्त रूप से करेंगे। ये दोनों टीमें स्वत: ही क्वालीफाई कर चुकी हैं। इनके अलावा मौजूदा चैम्पियन पोलैंड भी क्वालीफाई कर चुका है। फ्रांस, नीदरलैंड्स, स्लोवाकिया, रूस, सर्बिया, फिनलैंड और बेल्जियम महाद्वीपीय क्वालीफायर मुकाबलों में जीत हासिल करते हुए विश्व चैम्पियनशिप का टिकट हासिल कर चुके हैं।
 
सुपर बॉक्सिंग लीग : हरियाणा को हराकर मराठा योद्धा बनी चैंपियन
हरियाणा वारियर्स के संदीप सिंह बने बेस्ट बाक्सर हरियाणा मेल ब्यूरो, नई दिल्ली। मराठा योद्धा ने राजधानी के सीरी फोर्ट खेल परिसर में संपन्न हुई सुपर बाक्सिंग लीग में हरियाणा वारियर्स को 10-9 को हराकर चैंपियनशिप जीत ली। विजेता टीम के संदीप चिंकारा को बेस्ट नाक आउट खिलाड़ी चुना गया। चिंकारा ने सेमीफाइनल में जीत में अहम भूमिका निभाई थी। मराठा के मुक्केबाजों ने संदीप सिंह और सी एंडी को हराकर टीम को 6-0 से बढ़त बनायी। इसके बाद बॉलीवुड कलाकार सोनू सूद की टीम हरियाणा वरियर्स के सुमन कुमारी, एन. संदीप और सुखदीप सिंह ने मुकाबले जीत कर टीम को 9-6 की बढ़त दिला मैच को रोमांचक बना दिया। इसके बाद संदीप चिंकारा की जीत ने मैच का समीकरण बदल दिया।
 
पीसीबी ने विदेशी काउंटी से बुलाए अपने 13 खिलाड़ी
लाहौर त्न पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की विभिन्न लीगों और काउंटी क्रिकेट में खेल रहे अपने 13 खिलाडिय़ों के अचानक अनापत्ति प्रमाण पत्र रद्द कर उन्हें राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के लिये स्वदेश बुला लिया है। पाकिस्तानी बोर्ड ने 10 खिलाडिय़ों को विदेशी लीगों में खेलने की अनुमति दी थी जिसमें सात केंद्रीय अनुबंध वाले खिलाड़ी हैं। इन खिलाडिय़ों को कैरेबियाई लीग के संपूर्ण सत्र में खेलने की अनुमति थी जो चार अगस्त से शुरू होकर नौ सितंबर तक चलेगी। लेकिन बोर्ड ने बिना अनुबंध वाले खिलाडिय़ों कामरान अकमल, सोहेल तनवीर, मोहम्मद सामी को भी रावलपिंडी, फैसलाबाद तथा लाहौर व्हाइट्स में चुने जाने पर राष्ट्रीय ट्वंटी 20 कैंप में वापिस बुला लिया है।
 
अमेरिकी बॉस्केटबॉल खिलाड़ी ने उड़ाया भारत का मजाक, फिर दी सफाई
नई दिल्ली त्नअमेरिका के मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी केविन डुरैंट बास्केटबॉल के प्रमोशन के लिए भारत आए। भारत के बारे में उनके अनुभव शायद अच्छे नहीं रहे और उन्होंने कहा कि ज्ञान और प्रगति के मामले में भारत 20 साल पीछे हैं। इस यात्रा में उन्होंने ताजमहल भी देखा। उन्होंने कहा कि ताजमहल को लेकर उनके जो अनुभव थे वह उनकी सोच से बहुत अलग रहे। नेशनल बास्केटबॉल असोसिएशन के स्टार खिलाड़ी डुरैंट ने कहा, मेरी भारत यात्रा काफी विचित्र रही। हालांकि, उन्होंने भारत के बारे में अपने बयानों को लेकर सफाई दी। उन्होंने कहा, उनके शब्दों को गलत तरीके से समझा गया। मैं सिर्फ अपनी सोच और वास्तविकता में क्या फर्क था यह बताना चाहता था। मुझे इस बात से थोड़ी नाराजगी है कि मैंने जो कहा उसे संदर्भ से काटकर पेश किया गया।
 
टेनिस: रोजर्स कप के सेमीफाइनल में फेडरर
मांट्रियल त्न स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने रोजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। मांट्रियल में जारी इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में फेडरर ने स्पेन के रोबटरे बटिस्टा को मात दी। एक घंटे आठ मिनट तक चले पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में फेडरर ने बटिस्टा को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात देकर सेमीफाइनल का रास्ता तय किया है। फेडरर ने इस साल आस्ट्रेलिया ओपन और विंबलडन ओपन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में फेडरर का सामना नीदरलैंड्स के गैरवरीय खिलाड़ी रोबिन हास से होगा।
 
‘सीरीज से तैयारी में मिलेगी मदद’
नई दिल्ली त्न भारतीय फुटबाल टीम के राष्ट्रीय कोच स्टीफन कोंस्टेनटाइन का मानना है कि आगामी तीन देशों के टूर्नामेंट से टीम को पांच सितंबर को मकाऊ के खिलाफ होने वाले अहम एएफसी एशियन कप क्वालिफाइंग मैच के लिये तैयारी करने में मदद मिलेगी। मुंबई में 19 अगस्त से होने वाली त्रिकोणीय सीरीज के विषय में पूछे जाने पर कोंस्टेनटाइन ने कहा,ज्ज् यहां हासिल की गयी जीत हमें मकाऊ के खिलाफ होने वाले मुकाबले के लिये मनोबल प्रदान करेगा। 2019 में होने वाले एशियन कप के लिये क्वालीफाई करना हमारी पहली प्राथमिकता है। टीम के सभी खिलाड़ी लंबे समय बाद मैदान पर वापसी कर रहे हैं और उनके पास यह त्रिकोणीय सीरीज अपनी फिटनेस को हासिल करने का एक बेहतरीन मौका रहेगा। त्रिकोणीय सीरीज में मेजबान भारत के अलावा सेंट कीट्स और मॉरिशस की टीमें हैं।
 
पहली बार श्रीलंका का सूपड़ा साफ करना चाहेगा भारत
तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम की नजरें तीसरे टेस्ट में अब श्रीलंका का उसके देश में पहली बार सूपड़ा साफ करने पर हैं। दोनों टीमें शनिवार को पाल्लेकेले स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। पहले दो टेस्ट मैचों में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम मेजबानों पर पूरी तरह से हावी रही है।
 
डायनमोज का चिचेरो के साथ करार
नई दिल्ली। इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) फ्रेंचाइजी दिल्ली डायनामोज ने आगामी सीजन के लिए वेनेजुएला के दिग्गज डिफेंडर गेब्रियल चिचेरो के साथ करार किया है। इस सीजन में क्लब ने चिचेरो के रूप में चौथा दक्षिण अमेरिकी खिलाड़ी अपने साथ जोड़ा है। चिचेरो इस लीग से जुडऩे वाले वेनेजुएला के पहले खिलाड़ी हैं। चिचेरो के पास अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी काफी अनुभव है। उन्होंने अपने देश के लिए कुल 63 मैच खेले हैं और चार गोल किए हैं। चिचेरो अभी जारी 2018 फीफा विश्व कप क्वालीफायर के लिए वेनेजुएला टीम के सदस्य हैं।
 
गोल्फ : पीजीए चैम्पियनशिप के पहले दिन 33वें स्थान पर लाहिड़ी
चार्लोट (नार्थ कैरोलिना)। भारत के पुरुष गोल्फ खिलाड़ी अर्निबान लाहिड़ी ने गुरुवार को क्वेल हॉलो क्लब में खेली जा रही पीजीए चैम्पियनशिप के पहले राउंड का अंत 33वें स्थान के साथ किया है। उन्होंने पहले दिन वन ओवर 72 का स्कोर किया। 30 साल के लाहिड़ी ने पहले दिन चार बर्डी, तीन बोगी और एक डबल बोगी लगाईं। उनके साथ विश्व के चौथे नंबर के खिलाड़ी रोरी मैक्लोरी और नंबर दो खिलाड़ी जॉर्डन स्पिथ संयुक्त रूप से 33वें स्थान पर ही रहे। डेनमार्क के थोर्बजरेन और अमेरिका के केविन किसनेर ने चार अंडर 67 का स्कोर करते हुए संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल किया। पीजीएटूर डॉट कॉम ने ओलेसेन के हवाले से लिखा है, ऋअभ्यास में मैं अच्छा महसूस कर रहा था। मैं इस गोल्फ कोर्स पर खेलने का लुत्फ उठा रहा हूं।
 
स्टटगार्ट ने बायर्न के पूर्व डिफेंडर होल्गर के साथ करार किया
म्यूनिख त्न जर्मन लीग क्लब वीएफबी स्टटगार्ट ने बायर्न म्यूनिख के पूर्व डिफेंडर होल्गर बैड्ट्यूबर के साथ करार किया है। स्टटगार्ट ने इस सीजन के लिए जर्मन लीग में वापसी की है। जर्मनी की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने वाले बैड्ट्यूबर ने फ्री एजेंट के तौर पर स्टटगार्ट का रुख किया है। वह 2017-18 सीजन के अंत तक क्लब में बने रहेंगे। बैड्ट्यूबर ने 15 साल तक बायर्न को सेवाएं दी हैं। 2007 में वह पेशेवर बने थे। उनके टीम में रहते बायर्न ने पांच जर्मन लीग, तीन जर्मन कप, दो सुपर कप औ एक चैम्पियंस लीग खिताब जीता था। 2017 में बायर्न ने बैड्ट्यूबर का करार आगे नही ंबढ़ाया क्योंकि वह लगातार चोट से ग्रसित चल रहे थे। अपने यूथ करियर के दौरान बैड्ट्यूबर ने दो साल के लिए स्टटगार्ट को भी अपनी सेवाएं दी थीं।
 
बार्सिलोना ने रोका नेमार का स्थानांतरण प्रमाणपत्र
बार्सिलोना त्न स्पेन के दिग्गज फुटबाल क्लब बार्सिलोना ने हाल ही में क्लब छोडक़र गए स्टार स्ट्राइकर नेमार के नए फ्रांसीसी क्लब पेरिस सेंट जर्मेन को नेमार का स्थानांतरण प्रमाणपत्र देने से मना कर दिया है। बार्सिलोना ने कहा कि जब तक पीएसजी नेमार के करार के तहत हुए सौदे के 22.2 करोड़ यूरो (26.3 करोड़ डॉलर) का भुगतान नहीं कर देता, तब तक वह स्थानांतरण प्रमाणपत्र नहीं देगा। बार्सिलोना के अधिकारी क्लब के बैंक से स्थानांतरण राशि जमा होने की पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं। स्पेनिश क्लब के सूत्रों से यह जानकारी मिली। ब्राजीलियाई स्टार नेमार के चार प्रतिनिधियों, जिसमें उनके वकील भी शामिल है, ने बार्सिलोना को तीन अगस्त को 22.2 करोड़ यूरो का चेक दिया था।
 
बंगाल के सुशेन ने विश्व पुलिस खेलों में जीता स्वर्ण
कोलकाता त्न पश्चिम बंगाल के पुलिस कांस्टेबल सुषेन रे अमेरिका के लॉस एंजेलिस में आयोजित विश्व पुलिस खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए लंबी कूद स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुषेन को उनकी इस सफलता के लिये शुक्रवार को बधाई दी। सुश्री बनर्जी ने अपने बधाई संदेश में कहा," मुझे बेहद गर्व है कि आप राज्य पुलिस के सदस्य हैं। आपने विश्व पुलिस खेलों में देश के लिये स्वर्ण जीतकर राज्य का मान बढ़ाया है। आपको ढेर सारी बधाई। " मुख्यमंत्री ने कहा," सुषेन आपकी यह सफलता बंगाल राज्य के अलावा भारतीय पुलिस के लिये विशेष उपलब्धि है। मैं आपको बधाई देते हुए भविष्य के लिये शुभकामनाएं देती हूं।
 
द्रोणाचार्य कैह्रश्वटन चॉद रूप महान गुरू थे : योगेश्वर दत्त
नई दिल्ली भारतीय कुश्ती के सफलतम गुरूओं में शुमार कैह्रश्वटन चांदरूप की प्रतिमा का आज यहां द्रोणाचार्य कैह्रश्वटन चॉद रूप अखाड़े (आजादपुर मंडी) के प्रांगण में भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय वर्गीज़ द्वारा अनावरण किया गया। इस अवसर पर भाजपा नेता श्याम जाजू आयोजन समिति के सचिव अमित ढाका अखाड़े के ओलंपियन अशोक गर्ग, ओमबीर, रोहताश दहिया, रमेश गुलिया, जगरूप, भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह और ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त मौजूद थे।
 
कुम्बले को चेंजिंग डायबिटीज अभियान का ब्रांड ऐम्बेसेडर
नई दिल्ली स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव नवदीप रिनवा ने टाइप-1 डायबिटीज पर एक पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक को नोवो नॉर्डिस्क एजुकेशन फाउंडेशन का समर्थन प्राप्त है। नोवो नॉर्डिस्क इंडिया ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को चेंजिंग डायबिटीज ब्रांड ऐम्बेसेडर चुने जाने की भी घोषणा की। कुम्बले चेंजिंग डायबिटीज इन चिल्ड्रेन पहल को अपना समर्थन दे रहे हैं और चेंजिंग डायबिटीज ऐम्बेसेडर हैं।
 
बैडमिंटन की रैंकिंग में प्रणय 15वें पायदान पर
नई दिल्ली त्न भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एच. एस. प्रणॉय ने गुरुवार को जारी विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) की ताजा रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाते हुए 15वां स्थान हासिल कर लिया है। ताजा रैंकिंग में भारत के शीर्ष खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत आठवें स्थान पर कायम हैं। इसके अलावा, इस रैंकिंग में न्यूजीलैंड ओपन में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाड़ी सौरभ वर्मा ने भी पांच स्थान की जबरदस्त छलांग लगाते हुए 32वां स्थान हासिल किया है, वहीं पारुपल्ली कश्यप एक स्थान ऊपर 46वें पायदान पर पहुंच गए हैं। महिला एकल वर्ग की रैंकिंग में ओलम्पिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु पांचवें और लंदन ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाली सायना नेहवाल 16वें स्थान पर बरकरार है।
 
सातवें आसमान पर कबड्डी लीग का टीआरपी
नई दिल्ली त्न प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सीजन-5 में दर्शकों की रुचि लगातार बढ़ती जा रही है। बार्क द्वारा जारी ताजा टेलीविजन रेटिंग ह्रश्ववाइंट (टीआरपी) आंकड़ों में यह बात देखने को मिली है। सीजन-5 के शुरूआती दो सप्ताह में स्टार स्पोटर्स पर प्रसारित की जा रही इस लीग में टीवी पर दर्शकों की तादाद में 16.9 फीसदी का इजाफा देखा गया है। सिर्फ बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे शहरों में भी इस लीग ने अपनी व्यूअरशिप में इजाफा किया है। छोटे शहरों में इस लीग के सीजन-5 के शरूु आती 13 मचै ो ं को 9 करोड ़ और बड ़े शहरो ं म ें 4.2 करोड ़ लोगो ं न े देखा है। आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में दर्शकों की तादाद में क्रमश: 40, 34, 52 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है।
 
एशिया कप बास्केटबाल में ईरान ने भारत को मात दी
बेरूत त्न फीबा एशिया कप टूर्नामेंट में भारत की पुरुष बास्केटबाल टीम को ईरान के हाथों 54-101 से हार का सामना करना पड़ा। भारत की ओर से इस मैच की शुरुआत ही खराब तौर पर हुई और इसके बाद पहले क्वार्टर में ही वह ईरान से 8-29 से पिछड़ गई। इसके बाद ईरान ने अपनी बढ़त बरकरार रखी और भारत को अधिक अवसर नहीं दिए। फीबा की विश्व रैंकिंग में 25वें स्थान पर काबिज ईरान ने अपना शानदार रणनीतिक प्रदर्शन दिखाकर मैच लगभग अपने पाले में कर लिया। ईरान के लिए इस मैच में एनबीए में खेलने वाले हामेद हदादी ने शानदार प्रदर्शन किया और 20 अंक हासिल किए। भारत की ओर से सबसे शानदार प्रदर्शन अमज्योत सिंह गिल ने किया। उन्होंने कुल 10 अंक हासिल किए। भारतीय टीम का लक्ष्य अब अपने खेल को मजबूत करते हुए टूर्नामेंट के दूसरे चरण में प्रवेश करने का होगा। भारतीय खिलाडिय़ों का आगला मैच विश्व रैंकिंग में 28वें स्थान पर काबिज जोर्डन के साथ होगा। इसके बाद 13 अगस्त को सीरिया के खिलाफ होगा।
 
श्री लंका दौरे में रोहित शर्मा टी-20 मैच में कर सकते हैं कप्तानी
कोलंबोत्न टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टीम के साथ इन दिनों श्री लंका दौरे पर हैं। 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 2 मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुकी है। इससे पहले भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज के बाद 1 टी-20 मैच खेला है। इस दौरान कप्तान विराट कोहली को कुछ ज्यादा आराम का मौका नहीं मिला। लगातार हो रहे दौरे के चलते विराट के खेल पर असर पड़ सकता है। लगातार मैच खेल रहे विराट को यदि टी-20 मैच में आराम दिया जाता है तो उनकी जगह रोहित शर्मा के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें टीम की कमान सौंपी जा सकती है। श्री लंका में अभी टीम इंडिया को 5 वनडे मैच और 1 टी-20 मैच भी खेलना है। रोहित शर्मा लगातार अच्छी फॉर्म में चल रहे है और उन्होंने आईपीएल में भी कप्तानी करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया था। विराट को आराम देने के साथ टीम में बदलाव के लिए भी टी-20 में उन्हें टीम की कमान सौंपी जा सकती है।