खेल

अंबाला की आंचल शर्मा बनी एम्प्रेस यूनिवर्स 2018 के राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की विजेता
अंबाला एम्प्रेस यूनिवर्स 2018 के राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के विजेताओं का ऐलान किया गया। राज््य स्तरीय प्रतियोगिता के विजेताओं को इंप्रेस यूनिवर्स के कन्ट्री प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। अंबाला की आंचल शर्मा बनी एम्प्रेस यूनिवर्स 2018 के राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की विजेता रही है।
 
हरियाणा दिवस पर एसजेएस स्कूल में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित
समालखा > हरियाणा दिवस के उपलक्ष्य में एसजेएस इंटरनेशनल स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों से प्रदेश की संस्कृति, महानपुरूषों, राजनीति आदि को लेकर सवाल किए गए तथा बच्चों ने भी उत्साहपूर्वक उत्तर देते हुए अपनी प्रतिभा दिखाई। प्रबंधक बॉबी हंसपाल ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से जहां बच्चों के ज्ञान में वृद्धि होती है वहीं उन्हें विभिन्न विषया ें के बारे म ें जानकारी मिलती है। उन्हानें े कहा कि हरियाणा दिवस का े लेकर हुई प्रतियोगिता से बच्चों को प्रदेश की संस्कृति, राजनीति, स्वास्थ्यशिक्षा क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। स्कूल में समय-समय पर इस तरह के आयोजन किए जाते हैं। प्रतियोगिता में अर्थ हाउस ने प्रथम जबकि मार्स हाउस ने द्वितीय स्थान प्राह्रश्वत किया वही जूपिटर हाउस को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। प्रबंधक बॉबी हंसपाल तथा जसप्रीत कौर हंसपाल ने विजेता टीमों को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया।
 
गीता सीनियर सेकंडरी स्कूल भोड़वाल माजरी में कार्टून वर्कशॉप
पानीपत 30.10.18 को गांव भोड़वाल माजरी में स्थित गीता सीनियर सेकेंडरी स्कूल मे ब्रेकथ्रू संस्था द्वारा एक कार्टून वर्कशाप का आयोजन किया गया जिसमें सोनीपत से आये ब्रेकथ्रू सदस्य नेत्रपाल जी ने बच्चों को कार्टून बनाने की बारीकियों से अवगत करवाया। ब्रेकथ्रू 2 सालों से इस स्कूल में तारों की टोली के माध्यम से छात्र छात्राओं को लैंगिक भेदभाव के खिलाफ जागरूक कर रहा है। इस वर्कशाप का उद्देश्य बच्चो मे कार्टून के जरिए अपनी बात कह पाना सिखाना रहा। इस वर्कशाप में अलग अलग कक्षाओं से लगभग 40 विद्यार्थियो ने हिस्सा लिया।
 
इंटर कॉलेज बैडमिंटन प्रतियोगिता में जीता ब्रांज मेडल
पानीपतत्न कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय,कुरुक्षेत्र द्वारा एस.ए. जैन कॉलेज,अंबाला में आयोजित इंटर कॉलेज महिला बैडमिंटन प्रतियोगिता में आर्य कॉलेज की प्रतिभागी श्वेता ने ब्रांज मेडल जीतकर कॉलेज का नाम रौशन किया है। प्राचार्य ने विजेता प्रतिभागी का कॉलेज प्रांगण में पहुँचने पर स्वागत किया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। प्राचार्य डॉ.जगदीश गुप्ता ने इस शानदार जीत के लिए शारीरिक विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.नरेश सैनी सहित अन्य स्टॉफ सदस्यों को बधाई दी।प्राचार्य डॉ.जगदीश गुप्ता ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय,कुरुक्षेत्र द्वारा 28-29 अक्टूबर को एस.ए.जैन कॉलेज,अंबाला में आयोजित इंटर कॉलेज महिला बैडमिंटन प्रतियोगिता में श्वेता ने द्वितीय स्थान हासिल किया। उन्होंने यह भी बताया कि श्वेता का कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय,कुरुक्षेत्र की टीम में चयन हुआ है जो हमारे लिए गर्व की बात है। इस अवसर पर प्राध्यापिका मामनी सैनी,राजेन्द्र देशवाल,राजेश टूर्ण,अश्विनी शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।
 
31 को लघु सचिवालय परिसर से 1 रन-फोर यूनिटी दौड
पानीपत राष्ट्रीय एकता और अखंडता, देशभक्ति और विकास लोकतंत्रता मूल आधार होता है। देशभक्ति की भावना जगाने और अपने देश-प्रदेश व जिला के प्रति सद्भावना को भावी पीढ़ी तक पहँचाने के लिए 31 अक्टूबर को प्रात: 7 बजे लघु सचिवालय परिसर से 1 रन-फोर यूनिटी दौड़ का आयोजन किया जाएगा।
 
पर्वतारोही अनीता कुंडू व महक ज्योत का घरौंडा में स्वागत
घरौंडा प्रसिद्ध पर्वतारोही अनीता कुंडू व उभरती पर्वतारोही महक ज्योत का देश का तिरंगा अफ्रीका महाद्वीप के सबसे ऊँचे पर्वत किलिमंजारो की सबसे ऊँची उहरू चोटी पर लहराकर देश व हरियाणा प्रदेश का सर गर्व से ऊँचा कर वापिस आने पर आज घरौंडा में भव्य स्वागत किया गया।
 
पारंपरिक खेलों के उत्थान पर ध्यान दे सरकार: महेश यादव
गुरुग्राम आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष महेश यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अनंत खेल प्रतिभाएं हैं, लेकिन उचित मंच व पर्याप्त प्रोत्साहन नहीं मिल पाने के कारण इन्हें दूसरे क्षेत्रों में कैरियर की संभावनाएं तलाश करनी पड़ती हैं। प्रदेश व केंद्र की भाजपा सरकार को चाहिए कि अच्छी खेल नीति बनाकर ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण दिलवाएं।
 
जिला स्तरीय बाल प्रतियोगिताएं
पलवलत्नहर वर्ष की भांति जिला बाल कल्याण परिषद, पलवल द्वारा जिला स्तरीय बाल प्रतियोगिताओं का शुभारंभ गुरूवार को जिला बाल कल्याण परिषद, पलवल की चेयरपर्सन कमलेश शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया।
 
बीकेटी हरियाणा स्टीलर्स का आधिकारिक पार्टनर बना
गुरुग्राम बालकृष्ण इंडस्ट्रीज लिमिटेड (बीकेटी) हरियाणा स्टीलर्स टीम का आधिकारिक पार्टनर बन गया है। पटना पिरेट्स, वीवो प्रो कबड्डी लीग की सबसे पसंदीदा फ्रेंचाइजी में से एक है।
 
बाल भवन में राष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन
पानीपत स्थानीय बाल भवन में सोमवार को राष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता की मुख्य अतिथि नगराधीश शशि वसुन्धरा रही। इस प्रतियोगिता में 58 स्कूलों के 627 बच्चों ने भाग लिया।
 
दूध-दही का खाणा! ...अब मुल्क की खेल राजधानी भी है आपका हरियाणा
चंडीगढ़ हरियाणा में प्रवेश करने पर हाईवे पर लगे साइनेज आने वालों का स्वागत दहीं-दूध से भरपूर भोजन वाले प्रदेश के रूप में करते हैं। यह सही है कि भारतीय सेना को हरियाणा ने न जाने कितने सपूत दिए हैं और कई परिवारों में पुलिस की सेवा पुश्तों से चली आ रही है। लेकिन इस सब ने हरियाणा की पहचान बनाने में ज्यादा मदद नहीं की। इस सब के बीच हमेशा राजनीति से गर्म रहने वाला यह राज्य गुपचुप से अपनी एक ऐसी पहचान बना गया कि बाकी का मुल्क उसे एक उदहारण की तरह देख रहा है।
 
खेल महाकुंभ की विधिवत शुरूआत
पानीपत उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने वीरवार को स्थानीय शिवाजी स्टेडियम में खेल महाकुम्भ की विधिवत शुरूआत करते हुए खिलाडियो से अपील की कि वे खूब खाएं, खूब खेलें और खूब पढ़े ताकि जीवन में चुनौतियों को स्वीकार किया जा सके।
 
23 खिलाडिय़ों को 15.55 करोड़ रुपए मिले राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के विजेताओं को सीएम ने दिया इनाम
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों- 2018 में बढिय़ा कारगुज़ारी दिखाने वाले 23 खिलाडिय़ों को मान्यता देने के लिए 15.55 करोड़ रुपए के राज्य खेल पुरस्कार भेंट किये गये हैं। समारोह के अवसर पर प्रसिद्ध एथलीट मिल्खा सिंह उपस्थित थे। इस मौके पर खिलाडिय़ों को सर्टीफिकेटों के साथ-साथ एक -एक एपल आई फ़ोन भी दिया गया।
 
जालंधर में 14 अक्तूबर से ग्लोबल कबड्डी लीग की शुरुआत : सोढी
चंडीगढ़ पंजाब सरकार द्वारा 14 अक्तूबर से 3 नवंबर तक ग्लोबल कबड्डी लीग करवाई जा रही है जिसका उद्घाटन जालंधर के बर्लटन पार्क स्थित ओलम्पियन सुरजीत हॉकी स्टेडियम में 14 अक्तूबर को होगा। प्राईवेट स्पाँसर टूट् ब्रदजऱ् के सहयोग से करवाए जा रहे इस लीग के मैच जालंधर, लुधियाना और मोहाली में करवाए जाएंगे और 3 नवंबर को मोहाली के फेज़ 9 स्थित हॉकी स्टेडियम में फ़ाईनल और समापन समारोह होगा जिसके मुख्य मेहमान कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह होंगे।
 
रोमांचक मोटरसाइकल स्टंट शो का आयोजन
नारनौलत्नहुडा स्थित सीएल पब्लिक स्कूल की पार्किंग में आज एक रोमांचक मोटरसाईकल स्टंट शो का आयोजन किया गया जिसमें करतब कर रहे जाबांजों ने लोगों को दांतों तले अंगुली दबाने पर मजबूर कर दिया। करीब एक घंटे चले इस रोमांचक स्टंट शो में चार प्रोफेशनल राईटरों ने केटीएम बाईक्स पर सहासिक करतब पेश किये। यह शो सभी के लिये निशुल्क था जिसमें स्थानीय लोगों ने जमकर आनंद लिया। इससे पहले यह स्टंट शो सूरत, राजकोट, अहमदाबाद, कंचीपुरम, चैन्नई, लखनउ, इंदौर, जम्मू, जालंधर सहित देश के कोने कोने मे आयोजित किये जा चुके हैं। बजाज केटीएम के प्रोबाईकिंग प्रमुख अमित नंदी ने बताया इन स्टंट शो को आयोजित करने का उद्देश्य लोगों में दिनचर्या के कुछ अलग अनुभव प्रदान करवाना था।
 
खिलाडिय़ो का हौंसला बढ़ाने में अहम रोल निभाएगी नयी खेल नीति: राणा सोढी
चंडीगढ़ पंजाब सरकार की तरफ से बनाई नयी खेल नीति का मनोरथ राज्य में खेल के लिए रचनात्मक माहौल सृजन करना, खिलाडिय़ों का बड़े नगद राशि पुरुस्कारों और नौकरियों के साथ हौसला अफज़ायी करना है। यह खुलासा पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने आज यहाँ पंजाब भवन में बुलायी प्रैस कान्फ्ऱेंस के दौरान किया।
 
गांधी जयंती पर निकाली गई साईकिल रैली
गुरग्राम हरियाणा राज्य के समस्त जिलों में भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस पर वर्ष 2014 से स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की गई है। भारत को एक स्वच्छ देश बनाना महात्मा गांधी जी का सपना था। राज्य सरकार के द्वारा निर्णय लिया गया है कि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर जिला स्तर पर साईकिल रैली का आयोजन किया जाए।
 
हरियाणा की बेटियों ने उद्घाटन मैच में पंजाब को दी मात
समालखा गांव डिकाडला में दो दिवसीय हरियाणा सर्कल कबड्डी की स्टेट चैम्पियनशिप का शुभारम्भ हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल डा० देवव्रत आर्य द्वारा दीप प्रज्जवलित करने के उपरांत रिबन काटकर किया गया। इस दौरान परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार भी उनके साथ मौजूद रहे।
 
पैरा ओलंपिक के डिसक्स थ्रो में जीता सिल्वर
चंडीगढ़ समालखा रोहतक के राजीव गांधी स्पोटर्स कॉम्पलेक्स में पैरा ओलम्पिक गेम्स की डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीतकर लौटे गांव पावटी के होनहार खिलाड़ी टिंकू का समालखा पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। इसके बाद उसे ढोल नगाड़ों के साथ गांव में उसके निवास तक ले जाया गया। कोच महीपाल ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा रोहतक के राजीव गांधी स्टेडियम में पैरा ओलम्पिक एथलेटिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें अंडर-19 में गांव पावटी के टिंकू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया। वहीं टिंकू ने इस उपलब्धि का श्रेय अपने कोच सहित माता-पिता को देते हुए कहा कि उनके आशीर्वाद से ये उपलब्धि हासिल की है और आगे भी मेहनत से प्रैक्टिस करता रहेगा। वहीं होनहार खिलाड़ी के पिता सुरेश कौशिक का कहना है कि टिंकू को आगे बढ़ाने के लिए वह पूरी तरह से प्रयासरत्त हैं। मेहनत से उसने ये उपलब्धि हालिस की है।
 
दिल्ली सिख गेम 2018 शारीरिक खेलों को उत्साहित करेगी : कुलमोहन पहली बार सिख खेलों का गवाह बनेंगी दिल्ली
नई दिल्ली दिल्ली में पहली बार दिल्ली सिख खेलों का आयोजन किया जा रहा है। इस बात की जानकारी दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मुख्य सलाहकार कुलमोहन सिंह एवं जप - जाप सेवा ट्रस्ट के हरजीत सिंह एवं गुरप्रीत सिंह ने आज कमेटी दफ्तर में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए दी। कुलमोहन सिंह ने बताया कि दिल्ली में पहली बार सिख खेल आयोजित होने जा रहें हैं। जिसे दिल्ली सिख गेम 2018 का नाम दिया गया है। हालांकि सिख खेलों के नाम पर हिन्दुस्तान में आयोजित होने वाली यह पहली प्रतियोगिता है।