अपराध

मिर्चपुर कांड दिल्ली हाईकोर्ट ने 20 लोगों को सुनाई उम्रकैद की सजा
मिर्चपुर (जींद) गांव में 2010 में एक विवाद के बाद दलितों के घर जलाने के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को फैसला सुना दिया। इसमें हाईकोर्ट ने 20 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। इनमें से कुछ को ट्रॉयल कोर्ट ने बरी कर दिया था। दिल्ली की रोहिणी कोर्ट ने मिर्चपुर कांड में दोषी ठहराए गए पंद्रह आरोपियों में से घर जलाने वाले तीन को उम्रकैद और आगजनी के पांच दोषियों को पांच-पांच वर्ष कैद समेत 20-20 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई थी।
 
कथित भूतिया कोठी का किया पर्दाफाश
घरौंडा पिछले 2 दिनों से मीडिया में घरौंडा के सरकारी हस्पताल में पिछले 10 वर्षों से बंद पड़े क्वार्टर को कथित भूतिया कोठी का नाम दे दिया गया था जिसके कारण अस्पताल में आए मरीज अब भी दहशत में आ गए थे ।जैसे ही यह मुद्दा सामाजिक संस्थाओं की नजर में आया तो कुछ संस्थाओं ने इस भूतिया कोठी में रात बिताने की घोषणा की।
 
जींद में छात्रा को नशे का आदी बनाकर किया रेप
जींद जिले के कस्बा सफीदों की एक छात्रा को नशे का आदी बनाकर उसके साथ रेप करने का मामला सामने आया है। पीडि़त छात्रा ने जहर खाकर अपनी जान दे दी और एक सुसाइड नोट लिखकर दो छात्रों व एक छात्रा को दोषी ठहराया है। छात्रा गवर्नमेंट कॉलेज में ग्रेजुएशन कर रही थी।
 
महिला की बहादुरी देख भाग खड़े हुए
समालखा हथियारबंद बदमाशों ने देसी कट्टे व चाकू की नोक पर दिनदहाड़े सराय मोहल्ला में एक महिला को बंधक बनाकर लूटपाट करने का प्रयास किया। लेकिन महिला की बहादुरी के चलते वह वारदात करने में नाकामयाब रहे और मौके से भागने लगे।
 
नाबालिग लड़कियों ने आश्रम संचालक पर लगाए थे गंभीर आरोप प्रशासन ने खाली करवाया शांति बाल आश्रम
जींद स्थानीय डिफैंस कालोनी में चलाए जा रहे शांति बाल आश्रम को जींद प्रशासन द्वारा शनिवार दोपहर बाद खाली करवा लिया गया। वहीं पुलिस ने नाबालिग लड़कियों द्वारा आश्रम संचालक पर गंभीर आरोप लगाए जाने पर संचालक डा. दिनेश को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस द्वारा उसे अदालत में पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।
 
नई दिल्ली में शनिवार को आउटर डिस्ट्रिक्ट के स्पेशल स्टाफ ने निजाम और रोखा गैंग के सभी सदस्यों को पकड़ते हुए उनके पास से चोरी का सामान, सोना, डायमंड, चांदी आदि बरामद किया जिसकी कीमत 15 लाख रुपए है. इसके अलावा तीन पिस्तौल 6 जिंदा कारतूस और 20 चोरी के मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं।
नई दिल्ली में शनिवार को आउटर डिस्ट्रिक्ट के स्पेशल स्टाफ ने निजाम और रोखा गैंग के सभी सदस्यों को पकड़ते हुए उनके पास से चोरी का सामान, सोना, डायमंड, चांदी आदि बरामद किया जिसकी कीमत 15 लाख रुपए है. इसके अलावा तीन पिस्तौल 6 जिंदा कारतूस और 20 चोरी के मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं।
 
गुरुग्राम में अतिक्रमण खिलाफ कार्रवाई अवैध, टावर सील
गुरुग्राम नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गुरुवार गांव नाथूपुर में अवैध मोबाइल टावर, अनाधिकृत निर्माणों तथाअतिक्रमण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। ये सभी शिकायतें सीएम विंडो के माध्यम से प्राप्त हुई थी, जिनकी पालना में आज कार्रवाई की गई।
 
जाट धर्मशाला की चौधरी की लड़ाई में दो गुट आमने-सामने
कुरुक्षेत्र की जाट सभा व धर्मशाला में चौधर की जंग और गरमा गई है। शुक्रवार को धर्मशाला में कर्मबीर घराड़सी गुट और अंग्रेज गुट आमनेसामने हो गए। इसके चलते दोनों के बीच तनाव बढ़ गया। तनाव के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस व रैपिड एक्शन फोर्स बुलानी पड़ी।
 
गैंगस्टर दिलप्रीत बाबा का साथी गिरफ्तार, पुलिस मुठभेड़ में हुआ घायल
रोपड़/चंडीगढ़ त्न रूपनगर पुलिस के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है। रूपनगर पुलिस ने गैंगस्टर दिलप्रीत बाबा के साथी आकाश को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि शार्प शूटर आकाश की रूपनगर पुलिस के साथ मुठभेड़ हुई, जिसमें आकाश की बाजू में गोली लगी और वो घायल हो गया।
 
आरटीआई पर गलत सूचना देना पड़ा महंगा स्वास्थ्य विभाग के दो अधिकारी सस्पेंड
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आरटीआई एक्ट के तहत गलत सूचना देने के आरोप में विभाग के अधीक्षक रोहतास तथा सहायक पंकज कौशिक को सस्पेंड कर दिया है तथा किसी भी सीनियर अधिकारी से मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।
 
ब्लाईड मर्डर की गुत्थी सुलझाते हुए आरोपी को किया काबु
पानीपत ग उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय जगदीप सिंह दून ने प्रकरण की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया की 30 जुलाई 2018 को थाना मतलोडा क्षेत्र के अंतर्गत गांव धर्मगढ के पास खेतो मे रोड़ किनारें धर्मगढ गांव निवासी तरूण पुत्र मदनलाल का शव पड़ा मिला था।
 
पुलिस पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप, दिया ज्ञापन
समालखात्नरेहड़ी पर काम कर रहे श्रमिक को जबरन अपने साथ ले जाकर बंदी बनाकर मारपीट करने के मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं करने पर मंगलवार को अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन ने लघु सचिवालय में प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने डीएसपी के नहीं होने पर रीडर को ज्ञापन सौंपा। पुलिस को दिए ज्ञापन में सचिव राजेन्द्र ने बताया कि दो अगस्त को कुछ लोग पुराने बस अड्डे पर रेहड़ी पर काम कर रहे देवेन्द्र जबरदस्ती बाईक पर अपने साथ ले गए। बाल्मीकि बस्ती में एक कमरे में ले जाकर बंद कर दिया और उसे पर सुअर चोरी करने के आरोप लगाए थे। लोगों के बीच-बचाव के बाद उसकी जान बच पाई तथा पुलिस को शिकायत दी। लेकिन आज तक आरोपियों पर कार्रवाई नहीं की गई। यूनियन ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
 
हरियाणा में किसान 16 लाख, ई-नेम पर पंजीकरण 21 लाख: चौटाला
चंडीगढ़ इंडियन नेशनल लोकदल के सांसद दुष्यंत चौटाला ने केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा में किसानों को लेकर दिए गए आंकड़ों पर सवाल उठाया है। इनेलो संसदीय दल के नेता व सांसद दुष्यंत चौटाला ने मंगलवार को लोकसभा में प्रस्तुत आंकड़ों को लेकर कहा कि प्रदेश में किसानों की संख्या 16 लाख 71 लाख है दूसरी ओर केंद्र द्वारा प्रस्तुत किए गए आंकड़ों में किसानों की संख्या 21 लाख 54 हजार बताई गई है।
 
देवरिया शेल्टर होम कांड पर लोकसभा में हंगामा
नई दिल्ली उत्तर प्रदेश के देवरिया में एक शेल्टर होम में लड़कियों के शोषण मुद्दे पर मंगलवार को देश की संसद में हंगामा हुआ। पहले बिहार के मुजफ्फरपुर और फिर उत्तर प्रदेश के देवरिया से सामने आए होम शेल्टर में शोषण के मामलों से पूरा देश चकित है।
 
लेजर वैली पार्क के आसपास अतिक्रमण के स्थायी समाधान की मांग
गुरुग्राम आखिरकार अनेक शिकायतों के बाद जिला प्रशासन ने सेक्टर-29 स्थित लेजर वैली पार्क के पास अवैध रुप से पार्क किए गए फूड ट्रकों के खिलाफ कार्यवाही करते हुये इन्हें हटा दिया है और साथ में पार्किंग के ठेकेदार को नोटिस जारी कर चेतावनी दी है कि पार्किंग में अवैध रुप से फूड ट्रक खड़े होने पर टैंडर कैंसल कर सिक्योरिटी जब्त कर ली जायेगी।
 
मुकद्दमें की ठीक ढंग से पैरवी न करने पर मुरथल एसएचओ को सस्पेंड करने के आदेश
सोनीपत मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव राकेश गुप्ता ने गुरुवार को विडियो कान्फ्रेस के दौरान सरकार की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। इस दौरान मुरथल गांव में पूर्व सरपंच द्वारा 100-100 गज के ह्रश्वलाट आवंटन के मामले में ठीक ढंग से तफ्तीश न करने पर मुरथल थाना के एचएचओ सब इंस्पेक्टर फूलकुमार को सस्पेंड करने के आदेश दिए हैं।
 
मुस्लिम युवक की दाड़ी काटने के मामले में तीन गिरफ्तार
गुरुग्राम इसे धार्मिक उन्माद फैलाने का प्रयास कहा जाए या फिर सिरफिरों की करतूत कि एक मुस्लिम युवक को पकडकऱ जबरदस्ती उसकी दाड़ी कटवा दी गई। जब उसने इसका विरोध किया तो उसी नाई की दुकान में कुर्सी पर बांध दिया गया। नाई ने भी ऐसा करने से मना कर दिया था, लेकिन शरारती तत्वों ने पिटाई कर दी। पुलिस में युवक द्वारा दी गई शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आरोपी तीन युवकों को गिरफ्तार किया है।
 
गुरुग्राम नागरिक अस्पताल में जच्चा-बच्चा की मौत, हंगामा
गुरुग्राम मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने को तरह-तरह की योजनाएं चलाकर सुविधाएं देने वाली सरकार के दावे यहां फेल साबित होते नजर आ रहे हैं। एक बार फिर से यहां के नागरिक अस्पताल में जच्चा-बच्चा की मौत होने से यहां सुविधाओं और चिकित्सकों की ड्यूटी के प्रति कर्तव्यनिष्ठा की पोल खुल गई है। अस्पताल प्रशासन इस बात से नकार रहा है चिकित्सकों की कोई गलती है। फिर भी इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं।
 
बेसहारा गायों, बंदरों, आवारों कुत्तों से समालखावासी परेशान
समालखा शहर में बेसहारा गायों की समस्या तो थी ही अब उनके साथ ही बंदरों व आवार कुत्तों की समस्या भी विकराल रूप लेती जा रही है। बेसहारा गायों के चलते रोड जाम, सडक़ हादसे हो रहे हैं वहीं दूसरी तरफ बंदरों तथा कुत्तों द्वारा लोगों को काटे जाने के मामले भी सामने आ रहे हैं।
 
जीटी रोड पर कब्जाधारियों को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत
समालखा जीटी रोड की दोनों तरफ शोरूम मालिकों, दुकानदारों, शॉपिंग मॉल, फैक्ट्री मालिकों द्वारा किए गए अवैध अतिक्रमण के मामले में हाईकोर्ट ने किसी तरह की राहत देने से इंकार कर दिया है। एनएचएआई द्वारा करवाई गई तीन निशानदेही में से पहले दो को रद्द करते हुए हाल ही में उच्चस्तरीय टीम द्वारा करवाई गई नई निशानदेही को माना है। आरटीआई कार्यकर्ता पीपी कपूर ने इस बारे में हाईकोर्ट के आदेश के बाद रोड के दोनों तरफ किए गए अवैध निर्माण को गिराना तय माना जा रहा है।