कारोबार

रेलवे में 50 करोड़ से अधिक की परियोजना के लिए डीपीआर जरूरी
नई दिल्ली भारतीय रेल ने 50 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली किसी भी कार्य को बगैर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के मंजूरी नहीं देने का फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड की ओर से बीते हफ्ते जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक, 50 करोड़ से अधिक लागत के सभी कार्यो को अनुमानित लागत विवरण के साथ डीपीआर तैयार करने के बाद ही मंजूरी दी जाएगी। हालांकि इसमें नई लाइनें व अमान परिवर्तन पर यह लागू नहीं होगा।
 
वैश्विक व्यापारिक युद्ध से सहमा रहा शेयर बाजार
मुंबई आयात शुल्क और बौद्धिक संपदा को लेकर दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापारिक हितों के टकराव से मचे भूचाल से अमेरिका, यूरोप, चीन और जापान समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों के साथ साथ भारत के शेयर बाजार भी सहमे सहमे रहे।
 
वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने पेश किया 129698 करोड़ का बजट
चंडीगढ़ पंजाब विधानसभा में आज राज्य के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने 129698 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। यह कैह्रश्वटन अमरेंद्र सिंह की सरकार का दूसरा बजट है। बजट भाषण के दौरान मनप्रीत बादल ने कहा कि पंजाब पर इस समय 1 लाख, 95 हजार, 975 करोड़ रुपए का कर्ज है, जो कि इस साल के अंत तक 2 लाख,11 हजार, 52३ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि ब्याज की अदायगी के कारण खर्चा बढ़ा हैं।
 
सोना 250 रुपए चढ़ा, चांदी त्र50 बढ़ी
नई दिल्ली अमेरिका और चीन के बीच बढ़े तनाव से विदेशी बाजारों में सोने चांदी की कीमतों में रही जबरदस्त तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर निकली जेवराती मांग के चलते घरेलू सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई। शुक्रवार को राजधानी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 250 रुपए उछलकर 31,750 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इसी तरह औद्योगिक मांग निकलने से चांदी भी 50 रुपए की बढ़त के साथ 39,550 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 7.12 डॉलर चढक़र 1,339.40 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 13.9 डॉलर प्रति औंस की भारी बढ़त में 1,341.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया। विदेशों में चांदी हाजिर भी 0.08 डॉलर की तेजी में 16.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के कमजोर पडऩे से भी सोने की चमक तेज हुई है। अमेरिका और चीन के बीच आयात शुल्क और बौद्धिक संपदा को लेकर बढ़े विवाद से निवेशकों का रूझान सुरक्षित निवेश में बढ़ गया है।
 
ट्रंप के ट्रेड वॉर से सहमे बाजार
मुंबई आयात शुल्क और बौद्धिक संपदा को लेकर अमेरिका और चीन के बीच शुरू हुए विवाद से हतोत्साहित निवेशकों की बिकवाली के दबाव में दुनियाभर के बाजारों के साथ साथ घरेलू शेयर बाजार भी गिरावट पर रहे ।
 
जैविक खेती को हरित क्रक्रांंति के रूप में प्रचारित किया जाना चाहिए : राधा मोहन सिंह
नई दिल्ली केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने जोर देकर कहा कि जैविक खेती को हरित क्रांति के रूप में एक ही भावना से बढ़ावा देना चाहिए क्योंकि भारत सबसे जैविक उत्पादकों के साथ देश है। आज नई दिल्ली में आयोजित एसोचैम का आयोजन।
 
विदेशी बाजारों में दोनों कीमती धातुओं में रही तेजी के बावजूद खुदरा जेवराती मांग सुस्त
नई दिल्ली: विदेशी बाजारों में दोनों कीमती धातुओं में रही तेजी के बावजूद खुदरा जेवराती मांग सुस्त पडऩे से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 40 रुपए की गिरावट में 31,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। औद्योगिक मांग घटने से चांदी भी 150 रुपए की गिरावट में 39,190 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के कमजोर पडऩे से पीली धातु की चमक तेज हुई है। हालांकि, फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजों से पहले निवेशकों के सतर्कता बरतने से सोने की बढ़त सीमित रही। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 7.05 डॉलर चढक़र 1,316.95 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 5.6 डॉलर प्रति औंस की बढ़त में 1,317.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया। विदेशों में चांदी हाजिर भी 0.12 डॉलर की तेजी में 16.29 डॉलर प्रति औंस पर रही।
 
01 पैसे गिरकर 65.20 पर बंद हुआ रुपया
वैश्विक मनी मार्केट में बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में सपाट कारोबार दर्ज किया गया । जिसके चलते कारोबार की समाप्ति पर रुपया 01 पैसे की टूटन के साथ 65.20 के स्तर पर बंद हुआ। बुधवार को रुपये की शुरुआत भी गिरावट के साथ हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 04 पैसे की गिरावट के साथ 65.23 के स्तर पर खुला। जबकि मंगलवार को रुपया 02 पैसे टूटकर 65.19 के स्तर पर बंद हुआ था।
 
बाजार में तेजी, सैंसेक्स 140 अंक बढ़ा और निफ्टी 10155 पर बंद
मुंबई भारतीय शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। कारोबार के अंत में आज सैंसेक्स 139.42 अंक यानि 0.42 फीसदी बढक़र 33,136.18 पर और निफ्टी 30.90 अंक यानि 0.31 फीसदी बढक़र 10,155.25 पर बंद हुआ। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक को देखते हुए निवेशकों के लिवाली गतिविधियां बढ़ाने से बाजार में तेजी नजर आई।
 
ट्रायम्फ की नई टाइगर 800 बाइक लॉन्च
नई दिल्ली > भारत के विशाल वाहन बाजार में ट्रायम्फ मोटरसाइकिल ने अपनी ऑफरोड बाइक नई टाइगर 800 को लॉन्च कर दी है। नई टाइगर 800 में 200 बदलाव किए गए हैं इनमें इंजन से लेकर डिजाइन तक शामिल है। कंपनी ने फिलहाल इसके 3 वेरिएंट यहां पर लॉन्च की है। इसकी कीमत पौने 12 लाख से 13.75 लाख रुपये के बीच है। नई टाइगर 800 में पहले की तरह 800ष्ष् का इंजन लगा है जो पहले के मुकाबले काफी एडवांस है। ये इंजन 95बीएचपी पावर जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड गियर के साथ 6 राइडिंग मोड दिए गये हैं जबकि पहले तीन राइडिंग मोड मिलते थे। इसके साथ ही अब इसमें 5 इंच का नया कलर टीएफटी स्क्रीन दिया गया है। इस बाइक का सीधा मुकाबला डुकाटी मल्टीस्ट्राडा, होंडा अफ्रिका ट्विन और बीएमडब्ल्यू एफ750 जीएस बाइक से है। नई टाइगर 800 को अपने जरूरत के लिहाज से बदलाव भी कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी 50 से ज्यादा एक्सेसरीज का भी ऑह्रश्वशन दे रही है।
 
लियॉन जल्द करेगी मेकअप एप लॉन्च
नई दिल्लीत्नसनी लियॉन अपनी जि़न्दगी में कई सारे बदलाव करती नजऱ आती है, और उसमे वह बुलंदियां भी हासिल करती है, साथ ही जि़न्दगी को हसी ख़ुशी गुज़ार लेती है, मगर आपको शायद ये जान कर हैरानी होगी की सनी अब एक्ट्रेस से एक एंटरप्रेन्योर बन चुकी है,
 
लंगर की वस्तुओं पर नहीं लगेगी जीएसटी : अमरिंदर
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने श्री दरबार साहिब स्थित लंगर की सामग्री पर वस्तु एवं सेवा कर में राज्य सरकार के 50 प्रतिशत हिस्से को माफ करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही विधानसभा ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव परित करके केंद्र सरकार से लंगर पर जीएसटी को पूर्ण तरह से माफ करने की मांग की है।
 
फैक्कोफेक रिटेल फे्रंचाइजी की शुरुआत
नई दिल्ली फरीदाबाद नकली प्रोडक्ट और न्यूट्रीशन सह्रश्वलीमेंट को भारतीय बाजार से खत्म करने के लिए फिटनेस एंटरप्रिनियर तरुण गिल ने अपना पहला फ्रैंचाइजी सह्रश्वलीमेंट स्टोर ‘फैक्कोफेक’ की बेहतरीन शुरुआत की है। ‘फैक्कोफेक’, जिसके मतलब है कि नकली चीज़े फेंकना।
 
20 पैसे टूटकर 65.17 पर बंद हुआ रुपया
वैश्विक मनी मार्केट में सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में खासी कमजारी दर्ज की गई। जिसके चलते कारोबार की समाप्ति पर रुपया 20 पैसे की टूटन के साथ 65.17 के स्तर पर बंद हुआ। सोमवार को रुपये की शुरुआत भी गिरावट के साथ हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की गिरावट के साथ 65.07 के स्तर पर खुला। जबकि बीते शुक्रवार को रुपया 64.93 के स्तर पर बंद हुआ था।
 
33 हजार के नीचे उतरा सेंसेक्स
मुंबई अमेरिकी शेयर बाजार के तेजी पर बंद होने और एशियाई बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से तेजी के साथ शुरुआत करने वाला घरेलू शेयर बाजार घरेलू निवेशकों द्वारा की गई बिकवाली के चलते गिरावट के साथ बंद हुआ।
 
पांच सप्ताह के निचले स्तर पर उतरे सोना-चांदी
नई दिल्ली परदेसी सराफा बाजारों से मिले सकारात्मक रुख के बावजूद स्थानीय स्तर पर आभूषण निर्माताओं की ओर से निकली कमजोर मांग के चलते घरेलू सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतें पांच सप्ताह के निचले स्तर पर उतर आईं।
 
‘कृषि उन्नति’ मेले में बोले पीएम, देश के हर किसान को मेरा नमन
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में लगे ‘कृषि उन्नति मेला’ में शामिल हुए। जिस दौरान उन्होंने 25 कृषि विज्ञान केंद्रों की आधारशिला रखी। इस कृषि उन्नति मेले का लक्ष्य है कृषि में आधुनिक विकास और इससे जुड़े सेक्टर को किसानों से जोडऩा।
 
हीरे के कारोबार में आई मंदी
कोलकाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के बाद से हीरे का व्यवसाय लगातार मंदी की कगार पर जा रहा है। बिक्री में कमी आ रही है तो इससे जुड़े कारखानों के कर्मचारियों की नौकरी छूट गई है। जानकारों का मानना है कि हीरा कारोबार की बिक्री में 20 प्रतिशत की गिरावट आई है।
 
24 पैसे की तेजी पर रहा रुपया
वैश्विक मनी मार्केट में बीते सप्ताह अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी दर्ज की गई। जिसके चलते कारोबारी सप्ताह की समाप्ति पर रुपया 24 पैसे की साप्ताहिक तेजी के साथ 64.93 के स्तर पर बंद हुआ। पांच कारोबारी सत्र वाले सप्ताह में डॉलर के मुकाबले रुपये में तीन सत्र में तेजी और एक में गिरावट रही जबकि एक सत्र में सपाट कारोबार देखने को मिला। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार को रुपया14 पैसे चढक़र 65.03 पर बंद हुआ। मंगलवार को इसने 15 पैसे और बुधवार को 7 पैसे की तेजी दिखाई जबकि गुरुवार को रुपया 11 पैसे गिरकर 64.93 पर बंद हुआ। सप्ताह के आखिर दिन शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में सपाट कारोबार रहा और रुपया 64.93 के स्तर पर ही बंद हुआ। सोमवार को रुपया 22 पैसे की तेजी के साथ 64.95 के स्तर पर खुला। जबकि शुक्रवार को रुपया 01 पैसे गिरकर 65.17 के स्तर पर बंद हुआ था।
 
राजनीतिक घटनाक्रम और ट्रेड वार से सहमा रहा बाजार
मुंबई बीते सप्ताह मोदी सरकार के खिलाफ टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के प्रस्ताव लाये जाने, बैंकिंग क्षेत्र में छाए संकट के बादल से उपजे राजनीतिक संकट के साथ साथ वैश्विक स्तर पर अमेरिकी प्रतिबंधों की वजह से ट्रेड वॉर में तेजी की आशंका से घरेलू शेयर बाजार इस सप्ताह गिरावट के साथ बंद हुए।