कारोबार

हेरिटेज फूड्स ने रिलायंस का डेयरी कारोबार खरीदा
नई दिल्ली आंध्र प्रदेश स्थित हेरिटेज फूड्स ने रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह का डेयरी कारोबार और उसके ब्रांड डेयरी लाइफ और डेयरी ह्रश्वयोर का अधिग्रहण पूरा कर लिया है।हेरिटेज फूड्स ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इस अधिग्रहण के बाद उसकी दूध आपूर्ति क्षमता रोजाना 12 लाख लीटर से बढक़र 14 लाख लीटर पर पहुँच जाएगी। इसके साथ ही देश के 15 राज्यों में मौजूद कंपनी ने पंजाब में बड़ा कदम रखा है।
 
डीएएमईपीएल को 60 करोड़ देने का दिल्ली मेट्रो को आदेश
नई दिल्ली सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय के उस आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया, जिसमें दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को ब्याज के रूप में रिलायंस इंफ्रास्ट्रकचर के ऋणदाताओं को 60 करोड़ रुपये चुकाने का आदेश दिया है। रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन में एक संयुक्त उद्यम साझेदार रही है।
 
दार्जिलिंग में अशांति से सिक्किम में पर्यटन घटा : मंत्री
गंगटोक त्न पड़ोसी दार्जिलिंग और कलिमपोंग में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा की अनिश्चिकालीन हड़ताल और इन जगहों पर झड़पों के कारण सिक्किम का पर्यटन प्रभावित हुआ है। प्रदेश के पर्यटन मंत्री उगेन टी. ग्यात्सो ने यह बात कही।
 
स्पाइसजेट खरीदेगी चालीस 737 मैक्स-10 विमान
ल बुर्जे, फ्रांस। किफायती विमान सेवा प्रदाता कंपनी स्पाइसजेट ने अमेरिकी विमान निर्माता बोइंग के साथ चालीस 737 मैक्स-10 विमानों के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है जिनकी मौजूदा कीमत 4.74 अरब डॉलर (करीब 305 अरब रुपये) है।
 
पीथमपुर में 600 करोड़ रुपए निवेश का प्रस्ताव
भोपाल त्न मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सोमवार को निवेशकों से मुलाकात की और पीथमुर के विशेष आर्थिक जोन में 600 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश का प्रस्ताव दिया। आधिकारिक तौर पर जारी विज्ञप्ति के अनुसार, निवेशकों ने मुख्यमंत्री चौहान से सोमवार को यहां उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की और निवेश प्रस्तावों पर चर्चा की। इस दौरान बेंगलुरू की कार्वी इलेक्ट्रानिक्स और मुंबई की रुसान फार्मा के प्रतिनिधियों ने निवेश प्रस्ताव दिए।बयान के अनुसार, चौहान ने निवेशकों के प्रस्तावों का स्वागत किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि निवेश प्रस्ताव को धरातल पर उतारने में सक्रिय सहयोग किया जाए। बयान में कहा गया है कि निवेशकों ने प्रदेश के निवेश संवर्धन वातावरण और नीतियों की सराहना की। रुसान फार्मा ने विशेष आर्थिक जोन पीथमपुर में फार्माश्यूटिकल संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव दिया। परियोजना में 600 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की जानकारी दी। इसी तरह कार्वी इलेक्ट्रानिक्स ने भी अपने प्रस्ताव के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दी।
 
सुरर्विन चावला ने किया शोरूम का उद्घाटन
हरियाणा मेल ब्यूरो गुरूग्राम त्नआज की शाम बॉलीवुड अभिनेत्री सुरर्विन चावला के नाम रही। अभिनेत्री सुरविन ने कस्बे के घिटोरिनी (एमजी रोड) पर एक बड़े शोरूम का उद्घाटन किया। शोरूम में घरेलू आयात सामान कॉरपेट,वाल कॉरपेट, टाइल्स, कंबल, बैड सीट जैसे अच्छे अच्छे उत्पाद ग्राहकों को एक साथ खरीद सकते हैं। कंपनी दिल्ली एनसीआर में इसी तरह के चार-पांच स्टोर खुलने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी जल्दी ही देश के विभिन्न हिस्सों में अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाने जा रही है। अभिनेत्री ने पत्रकारों के पूछे सवालों के जबाब दिए।
 
एलएंडटी को 2,231 करोड़ का ऑर्डर
मुंबई त्नअभियांत्रिकी क्षेत्र की अग्रणी कंपनी एलएंडटी की निर्माण शाखा को 2,231 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं। कंपनी ने बीएसई को बताया कि उसे आँध्र प्रदेश टाउनशिप इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन से 1,324 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं।इसके तहत उसे पश्चिमी गोदावरी जिले में 22,000 आवासीय इमारतों का निर्माण करना है।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होने वाले इस निर्माण के आद्यांत काम का ठेका कंपनी को दिया गया है। इसके अलावा पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया से उसे तमिलनाडु में 50 मेगावाट के सौर ऊर्जा ग्रिड के निर्माण का ठेका मिला है।यह परियोजना एनएचपीसी की है।कंपनी को तमिलनाडु के जलापूर्ति एवं जलनिकासी बोर्ड से 367 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है।
 
सोने-चांदी में लगातार दूसरे सप्ताह गिरावट
नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय बाजारों में रही गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर खुदरा जेवराती मांग सुस्त पडऩे से सोना 200 रुपये फिसलकर बीते सप्ताह 29,170 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया और इसी तरह चांदी भी सिक्का निर्माताओं के उठान में आयी भारी कमी तथा औद्योगिक मांग कमजोर पडऩे से 1,100 रुपये की तेज साप्ताहिक गिरावट के साथ 38,800 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।दोनों कीमती धातुओं की चमक लगातार दूसरे सप्ताह फीकी पड़ी है ।
 
शेयर बाजार : मानसून की चाल पर होगी निवेशकों की नजर
नई दिल्ली शेयर बाजारों में अगले सप्ताह उतार- चढ़ाव का दौर जारी रहने की उम्मीद है। इस सप्ताह बाजार की चाल मानसून का रूख, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों का रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) का रुख, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें मिलकर तय करेंगे। मानसून के बारे में भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि दीर्घकालिक औसत के हिसाब से इस साल 96 फीसदी तक बारिश होगी।
 
जीएसटी : आंध्र ने कपड़ा, उर्वरक करमुक्त करने की मांग की
आंध्र प्रदेश ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से कपड़ा और उर्वरक को बाहर रखने की मांग की है, जबकि जीसटी परिषद की यहां रविवार को हुई बैठक में पहले ही तय किया जा चुका है कि ई-वे बिल वैकल्पिक होगा। परिषद की 17वीं बैठक में थोड़े समय एक विराम के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में आंध्र प्रदेश के वित्तमंत्री यानामाला रामाकृष्णुडू ने कहा कि उन्होंने आग्रह किया है कि जीएसटी से कपड़ा व उर्वरक को बाहर रखा जाए।
 
कृषि ऋण माफी से सीमांत किसानों को नहीं मिलेगी राहत
नई दिल्ली किसानों के देशव्यापी असंतोष से निबटने के लिए यदि राज्य सरकारें कृषि रिण माफी का रास्ता चुनती हैं तो सरकारी खजाने पर तीन लाख दस हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा तथा सेठ साहूकारों से कर्ज लेने वाले देश के दो करोड़ 21 लाख सीमांत किसानों को इसका कोई फायदा नहीं मिलेगा ।सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र से जुडे मुद्दों का अध्ययन करने वाली गैर सरकारी संस्था इंडियास्पेंड की ताजा रिपोर्ट में यह बात कही गयी है।
 
1 जुलाई के बाद बढ़ सकता है अग्नि बीमा प्रीमियम
कोलकाता त्न अग्नि बीमा के प्रीमियम में एक जुलाई से वृद्धि हो सकती है, क्योंकि बीमा कंपनियां बीमा सूचना ब्यूरो द्वारा तैयार की गई रेफरल दरों के आधार पर अपने उत्पादों की कीमतों में संशोधन कर सकती हैं। ब्यूरो के सीईओ कुन्नेल प्रेम के अनुसार, भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण ने भारतीय बीमा सूचना ब्यूरो की सिफारिश के अनुसार विभिन्न ऑक्यूपेंसीज में अलग-अलग रेफरल दरें तैयार की हैं और एक जुलाई से ये दरें लागू हो जाएंगी। एसोचैम के बीमा परिषद अध्यक्ष और राष्ट्रीय बीमा के महाप्रबंधक के.बी. विजय श्रीनिवास ने आईएएनएस को बताया, च्च्बीमा सूचना ब्यूरो विभिन्न ऑक्यूपेंसीज के लिए आंकड़े और रेफरल दर प्रदान करता है। इन आंकड़ों के आधार पर बीमा कंपनियां अपनी दरों में संशोधन कर सकती हैं या एक ऑक्यूपेंसी में बेहतर अनुभव वाली कपं निया ं अपनी दर का चुनाव कर सकती हैं।
 
आयशर पोलारिस मुल्तिक्स ने मेट्रो में रखा कदम
आयशर पोलारिस प्राइवेट लिमिटेड आयशर मोटर्स लिमिटेड और पोलारिस इंडस्ट्रीज इंक के बीच एक 50:50 संयुक्त उपक्रम है ने दिल्ली में आज मुल्तिक्स भारत के पहले पर्सनल यूटिलिटी व्हीकल को लॉन्च किये जाने की घोषणा की। यह नई अवधारणा का वाहन है। जिसने पहले ही ऑटोमोटिव सेगमेंट में एक नई श्रेणी का निर्माण किया है।
 
अशोक लेलैंड बीएस 4 इंजन के लिए अपने बाजार को करेगा मजबूत
हिंदुजा समूह का प्रमुख अशोक लेलैंड और भारत का दूसरा सबसे बड़ा वाणिज्यिक वाहन (सीवी) निर्माता, ने दिल्ली में आयोजित अपने क्षेत्रीय सम्मेलन 2017 में स्वदेशी तकनीक से विकसित, इंटेलीजेंट एक्जॉस्ट गैस रिसर्कुलेशन तकनीक का प्रदर्शन किया। उत्तर भारत में मार्केट लीडर बनने की महत्वाकांक्षा को आईइजीआर टेक्नोलॉजी पूरा करेगी. यह एक्सपो देश में किसी भी ओ ई एम द्वारा आयोजित सबसे बड़ा एक्सपो है. यह कंपनी के परिवहन और लॉजिस्टिक्स केंद्र पर ध्यान केन्द्रित करने को रेखांकित करता है।
 
ऐडवांस्ड हार्ट फेल्योर ट्रीटमेंट प्रोग्राम लॉन्च
पार्कवे पेंटाई के एक उपक्रम, ग्लेनईगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स ने वैसो-मेडिटेक प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से देश का पहला ऐडवांस्ड हार्ट फेल्योर ट्रीटमेंट प्रोग्राम (एएचएफटीपी) लॉन्च किया। इसका लक्ष्य भारत की आम आबादी के बीच हृदय-विफलता के प्रसार की पहचान करना है। ग्लेनईगल्स ऐडवांस्ड हार्ट फेल्योर ट्रीटमेंट प्रोग्राम (जीएएचएफ-टीपी) का शुभारंभ आनंद मोहन (आईपीएस), आईजी- केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, गृह मंत्रालय, भारत सरकार और डॉ. वीके सुब्बुराज, आईएएस -सचिव, फार्मास्युटिकल्स विभाग, रसायन और उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार (सेवानिवृत्त) ने किया।
 
एसोचैम ने की जीएसटी टालने की मांग
नई दिल्ली त्न उद्योग संगठन ऐसोचैम ने रिटर्न मॉड्यूल तथा अन्य तकनीकी तैयारियाँ पूरी नहीं होने का हवाला देते हुये वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करने की तिथि 01 जुलाई से आगे बढ़ाने की माँग की है।वित्त मंत्री अरुण जेटली को लिखे एक पत्र में एसोचैम ने कहा है कि जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन कुमार के बयानों से स्पष्ट है कि 01 जुलाई से जीएसटी पूरी तरह लागू नहीं हो पायेगा।
 
चाँदी फिसली; सोना चमका
नई दिल्ली त्नघरेलू स्तर पर खुदरा जेवराती माँग सामान्य रहने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना पाँच रुपये चमककर 29,170 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।हालांकि, औद्योगिक माँग में आयी कमी से चाँदी 300 रुपये टूटकर 38,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में बढोतरी किये जाने की घोषणा से वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों पर दबाव पड़ा है।अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सप्तांहात शुक्रवार को सोना हाजिर 1,253.70 डॉलर प्रति औंस पर आ गया।अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 1,255.2 डॉलर प्रति औंस पर बोला गया।अंतरराष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर भी फिसलकर 16.65 डॉलर प्रति औंस पर रही।कारोबारियों के मुताबिक, वैश्विक गिरावट के कारण दबाव में रही पीली धातु की कीमतें स्थानीय जेवराती माँग आने से शुक्रवार को स्थिर रही थीं और आज इनमें हल्की तेजी दर्ज की गयी।
 
छह महीने में 110 प्रतिशत बढ़ा डिजिटल भुगतान
नई दिल्ली त्न नोटबंदी के बाद के छह महीने में देश में डिजिटल भुगतान 110 प्रतिशत बढ़ गया है और अब रोजाना करीब 85 लाख लेनदेन डिजिटल माध्यमों से हो रहे हैं।सरकार ने पिछले साल 08 नवंबर को 500 तथा एक हजार रुपये के पुराने नोटों को बंद कर दिया था।इसके बाद से उसने डिजिटल माध्यमों से लेनदेन को बढ़ावा देने के कई उपाय किये हैं।उसने एक तरफ डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित किया है तो दूसरी और नकद लेनदेन को हतोत्साहित करने के लिए उसे महँगा बना दिया है।इस दौरान बैंकों ने अपने स्तर पर भी नकद निकासी पर कई तरह की सीमाएँ लगा दी हैं जिसकी वजह से लोग डिजिटल लेनदेन करने के लिए बाध्य हुये हैं।इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आँकड़ों के अनुसार नोटबंदी की घोषणा के दिन विभिन्न माध्यमों से होने वाले डिजिटल भुगतान की संख्या 40,19,964 थी।गत 17 मई को यह बढक़र 84 लाख 57 हजार के पार पहुँच गयी।इस प्रकार इसमें 110.37 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गयी।
 
पाक से खटास के चलते भारतीय किसानों को नुकसान
आलू, टमाटर, मटर जैसी सब्जियों के दुकानदार तथा उत्पादक पहले नोटबंदी का शिकार हुए थे और अब भारत और पाकिस्तान के रिश्तों के कारण उनके कारोबार पर असर पढ़ रहा है। अब जब नोटबंदी का असर कम हुआ तो पड़ोसी मुल्क को बंद की गई इनकी सह्रश्वलाई के कारण सभी कारोबारियों को बहुत घाटा सह कर अपने सामानों को बेचना पड़ रहा है।
 
सोना 85 रुपये फिसला
वैश्विक स्तर पर नरमी के दबाव में आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 85 रुपये लुढक़कर दो सप्ताह से ज्यादा के निचले स्तर 29,165 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चाँदी गत दिवस के 39,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने से वैश्विक स्तर पर सोने में गिरावट रही।