कारोबार

बीएसएनएल लैंडलाइन इंस्टालेशन शुल्क में छूट
नई दिल्ली त्न बीएसएनएल (भारत संचार निगम लि.) ने बुधवार को कहा कि उसने सभी सर्किल में नए लैंडलाइन/वायरलाइन ब्रॉडबैंड/ फाइबर-टू-होम (एफटीटीएस) कनेक्शन के इंस्टालेशन शुल्क में छूट देने का फैसला किया है। बीएसएनएल ने कहा कि इसके अलावा उन ब्राडबैंड उपभोक्ताओं के लिए एक नई योजना शुरू की गई है, जो 675 रुपये से ऊपर के शुल्क की ब्राडबैंड योजना लेंगे। ऑफर के तहत च्एडीएसएल वाईफाई मोडेम 1,500 रुपये में पांच साल की वारंटी और 100 फीसदी कैशबैकज् के साथ दी जाएगी। बीएसएनएस ने एक बयान में कहा कि जो उपभोक्ता बीएसएनएल से एडीएसएल वाईफाई मोडेम 1,500 रुपये में खरीदेंगे, उन्हें प्रति माह 50 रुपये का कैशबैक अधिकतम 30 महीनों तक दिया जाएगा। बीएसएनएस ने कहा कि नई योजनाएं ग्राहकों की अतिरिक्त लागत का बोझ घटाएगी।
 
कोच्चि मेट्रो की पहले महीने में 4.62 करोड़ रुपये कमाई
कोच्चि त्न कोच्चि मेट्रो ने अपने परिचालन के पहले महीने में कुल 4.62 करोड़ रुपये की कमाई की है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जून को कोच्चि मेट्रो को राष्ट्र को समर्पित किया था। कोच्चि मेट्रो ने यहां जारी बयान में बुधवार को कहा कि मेट्रो में रोजाना औसतन 47,646 यात्री सफर करते हैं। हालांकि यह संख्या 20 हजार से लेकर 98 हजार के बीच है। अधिकारी ने बताया, च्च्एक महीने के संचालन के बाद कोच्चि मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (केएमआरएल) यात्रियों द्वारा दिखाए गए सहयोग और संरक्षण से खुश है, लोग सामान्यत परिसर को साफ रखने के बारे में सावधानी बरतते हैं।ज्ज् कोच्चि मेट्रो वर्तमान में 13 किलोमीटर लंबे अलुवा-पलारीवत्तम मार्ग पर 11 स्टेशनों को जोड़ती है और अगले दो सालों में इसका 5 किलोमीटर और विस्तार किया जाएगा। कोच्चि मेट्रो का काम साल 2012 में शुरू हुआ था, जब पूर्व ओमन चांडी सरकार ने इस परियोजना को मेट्रो मैन ई श्रीधरन को सौंपा था।
 
होम्योपैथी उपचार से सिलिएक रोगी भी ले सकते हैं ग्लूटन: डॉ मुकेश बत्र।
देहरादून वेस्टर्न डिजीज के तौर पर जानी जाने वाले सीलिएक रोग को भारत में वास्तविकता में कभी गंभीरता से नहीं लिया गया। अनुमानत: भारतीय जनसंख्या के 1 प्रतिशत लोगों का सीलिएक रोग से प्रभावित होने का अंदेशा है, जो तकरीबन 1.3 करोड भारतीय होते है। यह रोग मुख्यत: उत्तरी भारत में अधिक है जहां गेंहूॅ का उत्पादन अधिक है और मुख्य आहार के तौर पर अपनाया जाता है।
 
जीएसटी के अंतर्गत पंजीकरण 25 से
चंडीगढ़ हरियाणा के सभी विभागों के आहरण एवं वितरण अधिकारी जीएसटी के अंतर्गत पंजीकरण करवायेगें। पंजीकरण 25 जुलाई से प्रारंभ किये जा रहे हैं। यह जानकारी जीएसटी के कार्यान्वयन के लिए मुख्यसचिव डी.एस. ढेसी की अध्यक्षता में गठित कमेटी की पहली बैठक में दी गई।
 
लंगर एवं प्रसाद मुद्दे पर अमरिंदर मिलेंगे जेटली से
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह अरूण जेटली केंद्रीय वित्त मंत्री को नई दिल्ली में मिलेंगे और लंगर एवं प्रसाद से जी एस टी हटाने के अतिरिक्त राज्य पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिये 31,हजार करोड के सी सी एल से संबंधित ऋृण के निपटारा का भी मुद्दा उ ठ ा य े ं ग े ।
 
फेयर प्राइस डीलरों ने जंतर-मंतर पर दिया धरना
नई दिल्ली जंतर मंतर पर फेयर प्राइस डीलर एसोसिएशन का एक विशाल धरना का आयोजन किया गया जिसमें पूरे देश से 4.30 लाख डीलर पहुंचे और उन्होंने अपनी मांग रखी संसद घेराव भी उनका कार्यक्रम है जिसके तहत पार लेवल राजस्थानी भी उनकी घेराबंदी की गई और वह वही इस पेज बनाकर उन्होंने यहां से ही अपनी बातों पर रखने का काम किया।
 
मौजूदा व्यापार के पुन: सृजन पर ज़ोर देने के निर्देश
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने नई औद्योगिक नीति में मौजूदा उद्योगों को पुन: सृजन करने की महत्ता पर ज़ोर दिया है जिस में व्यापार पहले की फिलासफी को बढ़ावा देने के लिए ध्यान केन्द्रित किया जायेगा।
 
सीएम के ओएसडी से मिला प्रेरक संघ का प्रतिनिधिमण्डल ञ्चप्रेरकों की बहाली की मांग
प्रेरक संघ हरियाणा के 10 सदस्यी प्रतिनिधिमण्डल ने राज्य प्रधान भगवत कौशिक की अध्यक्षता में सीएम आवास पर जाकर सीएम के ओएसडी भूपेश्वर दयाल वत्स से प्रेरकों की बहाली के संदर्भ में मुलाकात की। गौरतलब है कि 5 जून को हरियाणा सरकार ने 51 सौ शिक्षा प्रेरकों को घर का रास्ता दिखा दिया था। जिस पर प्रेरकों ने अपनी बहाली की मांग को लेकर उच्च अधिकारियों से मिले थे तथा उन्हें वापिस काम पर लेने के लिए कहा गया था।
 
वोडाफोन ने गुरुग्राम का पहला वाईफाई युक्त बस-शेल्टर बनाया
गुरुग्राम वोडाफोन इण्डिया ने मंगलवार को हुडा सिटी सेंटर पर गुरुग्राम के पहले वाईफाई इनेबल्ड बस शेल्टर का लांच किया। वाईफाई बस शेल्टर के द्वारा उपभोक्ता रोजाना 20 मिनट तक के लिए कॉम्ह्रश्वलीमेंटरी वाईफाई का लाभ उठा सकेंगे।
 
वयाना नेटवर्क ने आईडीजी वेंचर्स और जंगल वेंचर्स से जुटाए 4 मिलियन डालर
मुंबई पुणे स्थित वयाना नेटर्क को आईडीजी वेंचर्स और जंगल वेंचर्स से 4 मिलियन अमेरिकी डालर की फंडिंग प्राप्त हुई है। कंपनी में यह रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट एंड होल्डिग लि. (त्ह्रश्वह्रश्वभ्स्) और दो अन्य निवेशकों के पहले चरण के निवेश के बाद आया है।
 
कपड़ों पर शून्य जीएसटी की मांग अस्वीकार्य : जेटली
कहा कि कपड़ा व्यापारियों की कपड़ों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से छूट देने की मांग को स्वीकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि इसके बाद रेडीमेड वस्त्र निर्माता लागत कर का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
 
गैलेक्सी नोट 7 से सोना, चांदी, कोबाल्ट निकालेगी सैमसंग
सोल त्न इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड वापस मंगाये गये गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोनों से 157 टन विभिन्न धातुएँ निकालेगी। कंपनी ने आज जारी विज्ञप्ति में बताया कि वह इस स्मार्टफोन के अन्य वस्तुओं जैसे कैमरा मॉड्यूल, चिप तथा डिस्ह्रश्वले को भी दोबारा इस्तेमाल करेगी। ये सामान कंपनी के मरम्मत के लिए भेजे जाने वाले दूसरे स्मार्टफोन में लगाये जायेंगे और बेचे जायेंगे। कंपनी साथ ही स्मार्टफोन के विभिन्न पुर्जों में इस्तेमाल किये जाने वाले कोबाल्ट, तांबा, सोना और चांदी को निकालेगी। ये धातु उन पुर्जों से निकाले जायेंगे जिनका इस्तेमाल नहीं होना है।
 
खाद्य तेलों, दालों में घट-बढ़, चना, गेहूं सस्ते
नई दिल्लीत्न अंतरराष्ट्रीय बाजारों में रही घट-बढ़ के बीच स्थानीय बाजार में आज दिल्ली थोक जिंस बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में उतार- चढ़ाव देखा गया।इसके अलावा दालों में भी मिश्रित रुख रहा जबकि चने और गेहूं के भाव लुढक़ गये। वहीं, चीनी की कीमतों में उछाल रहा।तेल-तिलहन: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का अक्टूबर वायदा 25 रिंगिट गिरकर 2,512 रिंगिट प्रति टन पर आ गया।वहीं, दिसंबर का अमेरिकी सोया तेल वायदा 0.28 सेंट की बढ़त के साथ 33.72 सेंट प्रति पौंड बोला गया।स्थानीय बाजार में ग्राहकी बढऩे से सरसों तेल 220 रुपये, तिल तेल 200 रुपये और चावल छिलका तेल 50 रुपये प्रति क्विंटल महंगा हो गया जबकि सोया रिफाइंड और सोया डिगम में 20-20 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट रही।
 
सोना 150 रुपये उछला, चांदी 320 रुपये चमकी
नई दिल्लीत्नअंतरराष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु में रही तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर खुदरा जेवराती मांग में सुधार से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 150 रुपये चमककर डेढ़ सप्ताह के उच्चतम स्तर 29,100 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। औद्योगिक मांग में बढ़त और सिक्का निर्माताओं के उठान में वृद्धि से चाँदी भी 320 रुपये उछलकर 38,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने-चाँदी में मजबूती देखी गयी। सोना हाजिर 1.75 डॉलर चढक़र 1,235.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया।अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी दो डॉलर की तेजी के साथ 1,235.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल ब्याज दर में और बढोतरी करने की संभावना क्षीण होने के बीच डॉलर के 10 माह के निचले स्तर तक गोता लगाने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर भी 0.01 डॉलर चढक़र 16.10 डॉलर प्रति औंस पर बिकी।
 
होंडा ने लांच की अमेज प्रिविलेज एडिशन
नई दिल्लीत्नप्रीमियम वर्ग के यात्री वाहन निर्माता कंपनी होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने अपनी लोकप्रिय कार अमेज का प्रिविलेज एडिशन लाँच करने की मंगलवार को घोषणा की जिसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 7,73,631 रुपये तक है।कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उतारा गया है। दिल्ली में पेट्रोल मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 6,48,888 रूपये और डीजल वैरिएंट की कीमत 7,73,631 रुपये है। उसने कहा कि प्रिविलेज एडिशन अमेज में उन्नत इंफोटेनमेंट सिस्टम, पहले से बेहतर एक्सटीरियर और सुरक्षा खूबियों की पेशकश की गयी है। सुरक्षा की उद्देश्य से रियर पार्किंग सेंसर भी दिये गये हैं। इन-बिल्ट सैटेलाइट लिंक्ड 3डी नैविगेशन, माइ स्टोरेज इंटर्नल मीडिया मैमोरी 1.5जीबी, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के लिये मिरर लिंक सपोर्ट, वैकल्पिक वाई फाई रिसीवर के जरिये ब्राउजिंग, ईमेल और लाइव ट्रैफिक के लिये इंटरनेट एक्सेस आदि की सुविधा भी दी गयी है।
 
लगातार दूसरे दिन भारतीय मुद्रा में उछाल, डॉलर ६४.३५ पर पहुंचा
मुंबईत्नदुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के टूटकर दस माह के निचले स्तर पर आने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया लगातार दूसरे दिन बढ़त बनाता हुआ दो पैसे मजबूत होकर 64.33 रुपये प्रति डॉलर पर पहुँच गया।भारतीय मुद्रा पिछले कारोबारी दिवस 10 पैसे चढक़र 64.35 रुपये प्रति डॉलर पर रही थी।रुपया आज तीन पैसे की तेजी के साथ 64.32 रुपये प्रति डॉलर पर खुला ।कारोबार के दौरान इसका दिवस का निचला स्तर 64.37 रुपये प्रति डॉलर और उच्चतम स्तर 64.31 रुपये प्रति डॉलर रहा।कारोबार की समाप्ति पर यह गत दिवस के मुकाबले दो पैसे चढक़र 64.33 रुपये प्रति डॉलर पर रहा।कारोबारियों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के टूटने से भारतीय मुद्रा को मजबूती मिली है। हालांकि शेयर बाजार की गिरावट से इसकी बढ़त सीमित रही।
 
वाणिज्यिक ह्रश्वलाटों को बदलने के लिए तीन माह का समय
चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने करनाल नगर निगम सीमा में पुनर्वास स्कीम, टाऊन ह्रश्वलानिंग तथा सुधार न्यास जैसी स्कीमों के वाणिज्यिक एवं खाली ह्रश्वलाटों को वाणिज्यिक ह्रश्वलाटों में बदलने के लिए तीन महीने का समय देने का निर्णय लिया है। कन्वर्जन के बाद ऐसे अवैध ह्रश्वलॉट नियमित हो जाएंगे।
 
लंगर को जीएसटी से छूट के लिए जेटली से मिलेगा : सुखबीर बादल
चंडीगढ़ त्न शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने आज यहां जारी वक्तव्य में कहा कि शीघ्र ही अकाली दल के सांसद और विधायकों का प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय वित्ती मंत्री अरुण जेटली से मिलेगा। और उनसे अनुरोध करेगा कि वे शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से लंगर के लिये खरीदे जाने वाले राशन को जीएसटी से मुक्त करें।
 
केनन इंडिया ने पेश किए नए विविध फुल फ्रेम कैमरे
नई दिल्ली केनन इंडिया प्रा.लि.ने ईओएस फुल फ्रेम डीएसएलआर लाइन में ईओएस 6 डी मार्क(दिवतीय) का अनावरण किया। यह फोटोग्राफी प्रेमियों व पेशेवरों को बड़े फुल फ्रेम सेंसर की इमेजिंग शक्ति उपलब्ध कराएगा जो उनकी फोटोग्राफी को सेंस आफ जीनियस के साथ अनूठे रंगों में रंग देती है।
 
सोना टूटा, चांदी चमकी
नई दिल्ली वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में तेजी के बीच स्थानीय ग्राहकी उतरने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 100 रुपये टूटकर 28,950 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।हालाँकि, चाँदी 180 रुपये चमककर 38,180 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी।अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने-चाँदी में मजबूती देखी गयी।सोना हाजिर 1.60 डॉलर चढक़र 1,230.60 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया।अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 2.50 डॉलर की तेजी के साथ 1,230 डॉलर प्रति औंस बोला गया।बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका में गत शुक्रवार कमजोर आर्थिक आँकड़े आने से दोनों कीमती धातुओं में तेजी देखी गयी।आँकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता महँगाई में टिकाव देखा गया जबकि खुदरा बिक्री में गिरावट रही।इससे फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में अगली बढ़ोतरी में देरी का अनुमान लगाया जा रहा है।इससे सोने को बल मिला।अंतरराष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर भी 0.08 डॉलर चढक़र 16.02 डॉलर प्रति औंस पर रही।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/