healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

डिजिटल आधार पर ट्रांजेक्शन
चंडीगढ़त्नहरियाणा के वित्त विभाग ने सभी विभागों को निर्देश जारी किए हैं कि वे सभी प्राप्तियां और भुगतान के लिए डिजिटल आधार पर ट्रांजेक्शन को अपनाएं। यह जानकारी आज यहां वित्तमंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने देते हुए बताया कि यदि किसी विभाग, बोर्ड, निगम या स्वायत संस्था के नियमों, मानदण्डों व दिशानिर्देशों में केवल नकद या चैक ट्रांजेक्शन की स्वीकृति है तो उसे कैशलेश या डिजिटल ट्रांजेक्शन पर करने के लिए उसका संशोधन करें और इसकी सूचना वित्त विभाग को दें।
 
यामाहा का मानसून पूर्व जांच शिविर 15 जून तक
नई दिल्ली त्न दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी इंडिया यामाहा मोटर के ग्राहक 15 जून तक मानसून पूर्व जाँच शिविरों में 14 तरह की जाँच नि:शुल्क करा सकेंगे। कंपनी ने आज यहाँ बताया कि यह सुविधा देश भर के चुङ्क्षनदा डीलरों के यहाँ उपलब्ध होगी। नि:शुल्क 14 जाँच के अलावा इन शिविरों में नियमित सर्विङ्क्षसग कराने पर मजदूरी में 20 प्रतिशत तथा असली कलपुर्जों पर पाँच प्रतिशत की छूट दी जायेगी। साथ ही हेलमेट तथा अन्य एक्सेसरीज 10 प्रतिशत की छूट पर उपलब्ध होंगे। कंपनी ने आज जारी बयान में कहा है कि मानसून में आम तौर पर सडक़ों पर पानी जमा हो जान े से गड्ढों तथा कम श्यता का खतरा रहता है जिसे ध्यान में रखते हुये इस शिविर की घोषणा की गयी है, ताकि ग्राहक अपने वाहनों को मानसून के लिए पहले से तैयार कर सकें।
 
राज्य में चीनी का रिकार्ड तोड उत्पादन
चंडीगढ़त्न वर्तमान गन्ना पिराई मौसम के दौरान हरियाणा की दस सहकारी चीनी मिलों ने अब तक सर्वाधिक 360.37 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 35.22 लाख क्विंटल से अधिक चीनी का उत्पादन किया है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि के दौरान चीनी मिलों ने 294.27 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 29.16 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया था। हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि शाहबाद सहकारी चीनी मिल ने सर्वाधिक 66.69 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 6.97 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। इसके उपरान्त रोहतक सहकारी चीनी मिल ने 47.93 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 4.41 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। सहकारी चीनी मिल महम ने 40.40 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 3.69 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है।
 
बेंगलुरु हवाई अड्डे पर ई-गेट की सुविधा, पाँच सेकेंड में होगी बोर्डिंग
कफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट ने बेंगलुरु हवाई अड्डे पर अपने यात्रियों के लिए स्वचालित ई- गेट सुविधा शुरू की है जिससे सिर्फ पाँच सेकेंड में बोर्डिंग प्रक्रिया पूरी हो जाती है।एयरलाइन ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस सुविधा का इस्तेमाल करने वाली वह पहली विमान सेवा कंपनी है।
 
अप्रैल में 15 प्रतिशत बढ़ी हवाई यात्रियों की संख्या
नई दिल्ली त्न देश में हवाई यात्रियों की संख्या अप्रैल में 15 प्रतिशत बढक़र 91.34 लाख पर पहुँच गयी है। पिछले साल अप्रैल में यह 79.32 लाख रही थी। यह लगातार तीसरा महीना है जब घरेलू हवाई यात्रियों की वृद्धि दर 15 प्िर तशत के आसपास रही ह।ै
 
बजाज ऑटो का मुनाफा 13 फीसदी से ज्यादा गिरा
नई दिल्ली त्न वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो का मुनाफा 31 मार्च को समाह्रश्वत वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 13.44 प्रतिशत घटकर 8 62.24 करोड़ रुपये रह गया जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह आंकडा 996.17 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी ने 550 प्रतिशत लाभांश की भी घोषणा की है।
 
भारत में बिक्री बंद करेगी जनरल मोटर्स
नई दिल्ली त्न लगभग सौ साल से भारतीय वाहन बाजार में शेवरले के जरिये धमाल मचाने वाली अमेरिका की वाहन कंपनी जनरल मोटर्स ने इस साल के अंत तक घरेलू बाजार में वाहन बिक्री बंद करने की घोषणा की है।
 
बढ़ी सोने-चांदी की चमक
वैश्विक बाजारों में रही तेजी और स्थानीय स्तर पर खुदरा जेवराती मांग बढऩे से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 160 रुपये की छलांग लगाकर 28,760 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इसी तरह औद्योगिक माँग में सुधार से चाँदी भी लगातार दूसरे दिन 400 रुपये चमककर 39,000 के पार 39,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी।
 
जियो ने अंबानी को बनाया ग्लोबल गेम चेंजर
रिलायंस जियो से भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में धमाल करने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को दुनिया में भी शोहरत मिली है और फोब्र्स कीग्लोबल गेम चेंजर 2017सूची में शीर्ष स्थान मिला है। फोब्र्स की इस ताजा सूची में पहला स्थान पाने वाले मुकेश ने जियो के नि:शुल्क ऑफर के जरिये आम लोगों तक 4-जी नेटवर्क की पहुंच को सुलभ बनाया जिससे दूरसंचार क्षेत्र से जुड़ी अन्य कंपनियों के बीच कॉल दरों को लेकर नयी जंग छिड़ गयी।
 
छोटे समूह का सुझाव देने वाले को मिलेगें 50 हजार का पुरस्कार
हरियाणा सरकार ने प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत सभी के लिए आवास सुविधा की घोषणा करने वाले गांव या कस्बे के लिए सर्वश्रेष्ठ टैगलाइन-एक सूत्रवाक्य या शब्दों के छोटे समूह का सुझाव देने वाले को 50,000 रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, पात्र लाभार्थियों को सुविधा प्रदान करने के लिए शपथ पत्र प्राप्त करने की वर्षों पुरानी पद्धति को समाप्त करने का भी निर्णय लिया गया है।
 
2016 में ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के लिए राशि स्वीकृत
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने मार्च, 2016 में ओलावृष्टि के कारण क्षतिग्रस्त हुई फसलों के लिए मुआवजे के रूप में पंाच जिलों नामत: भिवानी, फतेहाबाद, हिसार, सिरसा और जीन्द के लिए 51.89 करोड़ रुपये से अधिक की राशि स्वीकृत की है। वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस आशय के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।उन्होंने बताया कि जिला भिवानी के लिए 19.35 करोड़ रुपये से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है, जबकि जिला फतेहाबाद के लिए 23.11 करोड़ रुपये से अधिक, जिला हिसार के लिए 43.62 करोड़ रुपये से अधिक, जिला सिरसा के लिए 1.68 करोड़ रुपये से अधिक तथा जिला जीन्द के लिए 7.31 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।
 
उड़ान-2 में हेलीकॉह्रश्वटरों के लिए बढ़ सकता है वीजीएफ
नई दिल्ली त्न सरकार सस्ती हवार्इ यात्रा वाली क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) यानीउड़ानके दूसरे चरण में हेलीकॉह्रश्वटरों के लिए वॉयेबिलिटी गैप फंङ्क्षडग (वीजीएफ) बढ़ा सकती है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के लिए प्राह्रश्वत कुछ प्रमुख सुझावों का प्रारूप 22 मई को सार्वजनिक किये जाने की योजना है।
 
रुपया सात पैसे टूटा
दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं में डॉलर के कमजोर पडऩे के बावजूद बैंकों और तेल आयातकों की डॉलर लिवाली से रुपया लगातार दूसरे दिन टूटता हुआ सात पैसे लुढक़कर 64.15 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। सोमवार को 21 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुँचने के बाद भारतीय मुद्रा मंगलवार को दो पैसे की गिरावट के साथ 64.08 रुपये प्रति डॉलर पर रही।
 
ड्रूम करेगा 225 करोड़ रुपए का निवेश
नई दिल्ली त्नऑनलाइन ऑटोमोबाइल बाजार ड्रूम ने चालू वर्ष में पांच हजार करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य तय करते हुये वर्ष 2019 तक कारोबार विस्तार पर 225 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनायी है। इस मार्केटह्रश्वलेस के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप अग्रवाल ने आज यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि उनके ह्रश्वलेटफार्म की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले वर्ष में इस पर 3000 हजार रुपय े मल्ू य के वाहनो ं की बिक्र ी हयु ी ह।ै गत ढार्इ वर्षो ं म ें 1.80 लाख वाहनों की बिक्री इस ह्रश्वलेटफार्म के जरिये हुयी है। उन्होंने कहा कि 500 शहरों तक यह ह्रश्वलेटफार्म पहुंच चुका है।
 
मर्सिडीज ने किया एडवांस्ड एश्योरेंस प्रोग्राम लॉन्च
नई दिल्ली त्न लग्जरी कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मर्सिडीज बेंज ने डैमलर फाईनेंशियल सर्विसेस इंडिया और रिलांयस जनरल इंश्योरेंस के साथ मिलकर वारंटी उत्पादएडवांस्ड एश्योरेंस प्रोग्रामलॉन्च करने की घोषणा की है।
 
जयपुर में आइडिया की 4जी सेवा लांच
जयपुरत्नदूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी आइडिया सेलुलर ने राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज अपनी 4जी सेवायें शुरू की हैं। कंपनी द्वारा जारी प्रेस विज्ञह्रिश्वत के मुताबिक आउडिया ने इस साल की शुरूआत में राजस्थान में 4जी सेवायें शुरू कीं और बड़ी तेजी से भिवाड़ी, भरतपुर, चोमु, अजमेर, सीकर ,अलवर, पुष्कर , सवाई माधोपुर के बाद अब जयपुर में भी सेवा विस्तार कर लिया है। कंपनी की निदेशक (संचालन) वी लक्ष्मीनारायण ने कहा, आइडिया ने वायरलेस ब्रॉडबैंक ऑपरेटर बनने के उद्देश्य के साथ नेटवर्क विस्तार में लगातार निवेश किया है। पिछले एक साल में आइडिया ने अपने 4जी/3जी नेटवर्क ह्रश्वलेटफार्म पर अपने मोबाइल ब्राडबैंक नेटवर्क को दोगुने से अधिक बढाया है। देश की आधी से अधिक आबादी तक इसकी पहुंच है। जल्द ही कंपनी जोधपुर, उदयपुर और बीकानेर में भी 4जी सेवा का विस्तार करेगी और अगले माह ही कोटा और श्रीगंगानगर भी इसकी जद में आ जायेंगे। कंपनी की योजना अगस्त तक राजस्थान के 200 शहरों तक 4जी सेवा को उपलब्ध कराने की है।
 
ट्रूजेट बनी शिड्यूल्ड कमर्शल ऑपरेटर
नई दिल्ली त्न घरेलू विमान सेवा कंपनी ट्रूजेट क्षेत्रीय एयरलाइंस की श्रेणी से हटकर अब शिड्यूल्ड कमर्शल ऑपरेटर (एससीओ) की श्रेणी में आ गयी है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एयरलाइंस को आज एससीओ के तौर पर शिरडी और मुंबई के लिए पहला एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट दिया गया है।
 
डेल ने भारत में लाँच किया गेङ्क्षमग पोर्टफोलियो
नई दिल्ली त्न प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी डेल ने आज अपने गेङ्क्षमग पोर्टफोलियो को भारतीय बाजार में उतारते हुये एलिनवेयर और डेल इंस्पिरोन गेङ्क्षमग नोटबुक एवं डेस्कटॉप लाँच किये जिनकी कीमत 2,14,990 रुपये तक है। डेल इंडिया के उपभोक्ता एवं छोटे कारोबार के उपाध्यक्ष पी. कृष्णकुमार ने यहां गेङ्क्षमग लैपटॉप और डेस्कटॉप लाँच करते हुये कहा कि ऐलिनवेयर ब्रांड के तहत दो लैपटॉप और एक डेस्कटॉप उतारे जा रहे हैं।
 
मारुति ने उतारी नयी डियाजर
नई दिल्लीत्नकंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने आज अपने लोकप्रिय मॉडल डिजायर को बेहतर सुविधा और नये रूप में उतारा। नयी डिजायर की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.41 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने दावा किया है कि नयी डिजायर बहुत ही ईंधन किफायती है।
 
तीन हजार करोड़ रुपए से होगा प्रगति मैदान का पुनर्निर्माण
कई दशकों तक देश के विकास की झांकी बने दिल्ली के प्रगति मैदान का 3,000 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश से पुनर्निर्माण किया जाएगा जिसमें प्रदर्शनी कक्ष, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन कक्ष, सुरंग, पार्किंग और होटल बनाये जाएंगे। भारतीय व्यापार संवद्र्धन संगठन (इटपो) के अध्यक्ष एवं मुख्य महाप्रबंधक एल सी गोयल और एनबीसीसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक अनूप कुमार मित्तल ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में प्रगति मैदान परिसर की पुनर्निर्माण रुपरेखा पेश की। उन्होंने बताया कि प्रगति मैदान को अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं सम्मेलन के केंद्र के रुप में विकसित किया जाएगा।