कारोबार

आठवां ईवी एक्स्पो-2018 प्रगति मैदान में शुरू
नई दिल्ली आठवाँ ईवी एक्स्पो 2018ज् जो कि पर्यावरण- अनुकूल ईलैकट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी को समर्पित है आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान में जोरो शोरो से शुरू हो गया। तीन दिवसीय एक्सपो का उद्घाटन केंद्रीय सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हॉल नंबर 7 में किया।
 
हाईकोर्ट ने 900 मीटर दायरे में दिए बिजली कनेक्शन के आदेश अस्थाई आधार पर दिए जाएगें कनेक्शन
गुरुग्राम हरियाणा सरकार की ओर से पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में की गई सार्थक पैरवी और केन्द्र सरकार के मंत्रालय द्वारा अनापत्ति संबंधी हलफनामा दाखिल किए जाने के बाद पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश कृष्णमुरारी की अध्यक्षता वाली बेंच ने गुरुग्राम के आयुध डिपो के 900 मीटर क्षेत्र में बिजली कनेक्शन देने के आदेश दिए हैं।
 
कमलनाथ के बयान से चढ़ा सियासी पारा मध्यप्रदेश के ७० फीसद लोगों को मिलेगा रोजगार
नई दिल्ली/भोपाल बिहार और उत्तरप्रदेश के लोगों के आ जाने के कारण मध्यप्रदेश में बेरोजगारी बढऩे संबंधी राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बयान पर तीखा प्रहार करते हुए भाजपा-जदयू ने मंगलवार को कहा कि यह कांग्रेस के दोहरे चरित्र एवं विभाजनकारी चेहरे को दर्शाता है तथा बिहार एवं उत्तरप्रदेश के मेहनतकश लोग देश की समृद्धि में योगदान देते हैं. उधर, दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें इस बयान की जानकारी नहीं है. वह इस बारे में प्रदेश के सीएम कमलनाथ से बात करेंगे।
 
ऑटो चालकों के बनाए जाएंगे लाइसेंस : एसडीएम
गुरुग्राम हरियाणा ऑटो चालक संगठन संबंधित भारतीय मजदूर संघ का एक प्रतिनिधिमंडल भारतीय मजदूर संघ हरियाणा के प्रदेश मंत्री वीरेंद्र शर्मा के नेतृत्व में एसडीएम संजीव सिंगला गुरुग्राम से मिला। इस मुलाकात में प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा ऑटो चालक संगठन की ओर से मांग रखी कि जिन ऑटो चालकों के ऑटो के लाइसेंस नहीं बने हुए हैं, उनको ऑटो का लाइसेंस बना कर दिया जाए। पहले भी जिला प्रशासन की ओर से ऑटो चालकों के लाइसेंस बनाए गए थे।
 
डीएलएफ शॉपिंग मॉल्स ने फूड एक्सेलेंस अवॉर्ड्स 2018 की घोषणा
गुरुग्राम फूड एंड बेवरेज सेक्टर में असाधारण सफ लता का अत्यंत खुशी के साथ सम्मान और प्रशंसा करने के लिए डीएलएफ शॉपिंग मॉल्स ने डीएलएफ फूड एक्सेलेंस अवाड्र्स 2018 के पहले सत्र की घोषणा की। इसके तहत ‘‘सर्वश्रेष्ठ श्रेणी’’ के फूड एंड बेवरेज ब्रांड और आहार गृह को सम्मानित करने पर विचार किया गया।
 
लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों के लिए कैंप सेक्टर-३७ मे
गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज सेक्टर-37 में लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों के लिए कैंप आयोजित किया गया। इस कैंप में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों सहित बैंकिंग सेक्टरों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया। कैंप में उपायुक्त ने अपने विचार रखते हुए कहा कि एमएसएमई एक विशेष फोकस सेक्टर है जिसमें छोटे उद्यमी शामिल होते हैं और उन्हें कोई बहुत बड़े लोन की जरूरत नहीं होती।
 
सीएम ने दिया आलू की कीमतों में उतार-चढ़ाव का मामला जल्दी हल करने का भरोसा
चंडीगढ़ आलू की फ़सल की कीमतें गिरने पर गंभीर चिंता ज़ाहिर करते हुए मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने संकट में से गुजऱ रहे आलू काश्तकारों के साथ अपनी सरकार की तरफ से पूर्ण एकजुटता ज़ाहिर करते हुए सदन को यह मामला पहल के आधार पर हल करने का भरोसा दिया।
 
सेनी इंडिया ने नई रेंज के साथ बाउमा कॉनएक्सपो इंडिया में आने वाले विजिटर्स को किया आकर्षित
गुरूग्राम सेनी इंडिया, निर्माण उपकरण, भारी मशीनरी और नवीकरणीय ऊर्जा समाधान के अग्रणी निर्माता द्वारा आज बाउमा कॉनएक्सपो इंडिया में 16 से अधिक नए उत्पादों को लॉन्च किया और एक्सपो में आने वाले विजिटर्स के लिए प्रदर्शित किया। ये एक्सपो, हुड्डा ग्राउंड, गुरूग्राम में आयोजित की जा रही है।
 
हमारा प्रदेश उद्योग के क्षेत्र में निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है त्न: शर्मा
गुरुग्राम हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि हमारा प्रदेश उद्योग के क्षेत्र में निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है जिसके कारण हरियाणा ‘इकोनॉमिक पॉवर हाउस‘ बनकर उभर रहा है। शर्मा आज गुरूग्राम में बिल्डर एसोसिाएशन ऑफ इंडिया द्वारा निर्माण के क्षेत्र में प्रयोग की जाने वाली मशीनरी के लिए आयोजित अंतर्राष्ट्रीय मेला ‘बनौमा कोनैक्सपो’ के उदघाटन अवसर पर बोल रहे थे।
 
घाटा कम करने से ही मजबूत होगी बैंकिंग प्रणाली : कर्नम शेखर
चंडीगढ़ भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के दिशा-निर्देशों पर संचालित देना बैंक के एमडी एवं सीईओ कर्नम शेखर ने कहा है कि एनपीए को कम करने से ही बैंकिंग प्रणाली मजबूत होगी जिससे आम लोगों को लाभ मिलेगा।
 
आरआरटीएस कॉरीडोर के एक हिस्से की डीपीआर को मंजूरी मिली
गुरुग्राम दिल्ली-गुरूग्राम-अलवर आरआरटीएस कॉरीडोर के एक हिस्से की डीपीआर को एनसीआरटीसी बोर्ड द्वारा मंजूरी देने पर गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा गुरूग्राम के सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह का धन्यवाद किया।
 
ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के लिए दुकानदारों को जागरूक करने का अभियान
गुरुग्रामत्न श्रम विभाग हरियाणा द्वारा दुकानों का पंजाब शॉप एण्ड कॉमर्शियल ऐस्टब्लिशमेंट एक्ट के तहत ऑनलाईन पंजीकरण करवाने के लिए दुकानदारों को जागरूक करने का अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत आज श्रम विभाग की टीम ने एमजी रोड पर सिटी सेंटर मॉल में दुकानदारों को ऑनलाईन आवेदन करके पंजीकरण करवाने के बारे में जागरूक किया।
 
घाटा कम करने से ही मजबूत होगी बैंकिंग प्रणाली : कर्नम शेखर
पंचकूला भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के दिशा-निर्देशों पर संचालित देना बैंक के एमडी एवं सीईओ कर्नम शेखर ने कहा है कि एनपीए को कम करने से ही बैंकिंग प्रणाली मजबूत होगी जिससे आम लोगों को लाभ मिलेगा।कार्यभार संभालने के बाद पहली बार आज यहां पहुंचे कर्नम शेखर ने उत्तर भारतीय जोन व लुधियान जोन के अंतर्गत आती सभी बैंक शाखाओं के प्रबंधकों, कर्मचारियों एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें सभी प्रबंधकों ने अपने-अपने अधिकार क्षेत्र के बैंकों के कारोबार, खाता धारकों,ऋणदाताओं व ऋण वसूली के विषय पर रिपोर्ट पेश की।
 
सनकिस्ट लाई सेहतमंद जूस -डीटॉक्स और रीफ्यूल
राजन प्रसादत्ननई दिल्ली। फयूचर कंज्यूमर लिमटेड (एफ सीएल) की पेशकश कैलिफ ोर्निया की सनकिस्ट ने डीटॉक्स, रीफ्यूल और ऑरेंज मौसंबी जैसे सेहतमंद जूस पेश किए हैं। ये जूस पोषण से भरपूर हैं और इनमें अलग से चीनी या प्रिजरवेटिव नहीं मिलाए गए हैं।
 
पालिका क्षेत्र में खुले सैकड़ों मैरिज पैलेस-बैंक्वेट हाल होंगे नियमित
चंडीगढ़ प्रदेश भर में पालिका क्षेत्र में खुले हुए सैंकडों मैरिज पैलेस एवं बैंक्वेट हाल को नियमित करने की दिशा में आगे बढते हुए मनोहर सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी है। अब तक विभिन्न कारणों से इन पर लटकी तलवार न केवल हट जाएगी, अपितु संचालकों को बड़ी राहत मिलेगी।
 
वीवो ने बनाई पंजाब में आक्रामक विस्तार रणनीति
चंडीगढ़ वैश्विक अभिनव स्मार्टफोन ब्रांड वीवो ने आज क्षेत्र में अपनी विकास रणनीति के अंतर्गत पंजाब में वाई 95 पेश किया। वाई सीरिज की तरफ शक्षिाली फोकस के साथ, वीवो की योजना गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के साथ सब-20के श्रेणी में उपभोक्ताओ की आवश्यकताओं व प्राथमिकताओं को पूरा करना है जो आक्रामक कीमत पर कार्यप्रदर्शन और डिजाइंन का शानदार संगम हों।
 
टाटा सन्ज़ के चेयरमैन ने मुख्यमंत्री के साथ की मीटिंग पंजाब में ताज होटल के बड़े स्तर पर विस्तार की चर्चा
चंडीगढ़ कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह सरकार द्वारा उद्योग को दिए सकारात्मक प्रोत्साहन से उत्साहित होते हुए मैसर्ज टाटा सन्ज़ द्वारा पंजाब में ताज ग्रुप ऑफ होटल्ज़ का बड़े स्तर पर विस्तार करने पर विचार किया जा रहा है। कंपनी के चेयरमैन नटराजन चन्द्रशेखरन ने आज यहां मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह को बताया कि कंपनी की तरफ से राज्य में कारोबार का विस्तार करने के लिए 10 से 15 प्रोजेक्टों की पहचान की गई है।
 
नियमित रूप से होगा औद्योगिक इकाइयों का कचरा निस्तारण
गुरुग्राम हरियाणा पर्यावरण प्रबंधन समिति (एचईएमएस) और इसके साइट संचालक जीईपीआईएल द्वारा जीआईए हाउस में आयोजित पर्यावरण संरक्षण जागरुकता कार्यक्रम केदौरान पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई अहम निर्णय लिए गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता समिति के प्रधान प्रवीण कुमार ने की।
 
मैक्स फैशन ने हाई स्ट्रीट फैशन विंटर रेंज पेश की
चंडीगढ़ सर्दियों के आने के साथ, शानदार फैशन-फ ॉरवर्ड स्टेटमेंट्स अब कोनों और फुटपाथों पर देखा जा सकता है जिसे उन प्रभावशाली लोगों द्वारा नियंत्रित किया जाता है जो कलाकारों और संगीतकारों से लेकर स्टाइलिस्ट और ब्लॉगर्स तक फैले हैं। इस सर्दी में, मैक्स फैशन उन रुझानों को दर्शाता है जो हाई स्ट्रीट फैशन और विंटर वीयर को मिलाता है। नए प्रकार के धागों के कपड़ों से ये कैजुअल कपडे बने हैं। यह रेंज उस पीढ़ी के लिए परफेक्ट सॉल्यूषन है जो एकरूपता से हटकर हमेशा ही कुछ नया लुक चाहते है। इस स्ट्रीट कलेक्शन ने बाइकर जैकेट्स, कूल स्लोगन स्वेट टीज, और फॉक्स फर जैकेट के साथ आदर्शवादी शहरी संस्कृति से इसकी प्रेरणा हासिल की है जिससे सर्दियां भी फैशनेबल हो गई हैं।
 
टैफे ने भारत में कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर के निर्माण के लिए जापान की इसेकि के साथ अनुबंध किया
चंडीगढ़ उत्पादन संख्या के आधार पर विश्व की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी ट्रैक्टर्सएंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (टैफे) और इसेकि एंड कंपनी लिमिटेड ने भारत में कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर के निर्माण के लिए एक अनुबंध किया है। इसेकि एंड कंपनी लिमिटेड कृषि मशीनरी बनाने वाली जापान की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है, जो ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, रोपण और कटाई मशीनरी, और इंजनों का निर्माण करती है।