कारोबार

हरियाणा की औद्योगिक इकाइयों को मिलेगी राहत
चंडीगढ़ हरियाणा बिजली नियामक प्राधिकरण (एचईआरसी) के द्वारा जारी अधिसूचना में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने पात्र औद्योगिक इकाईयों को राहत प्रदान करने के लिए टाईम ऑफ यूज टैरिफ योजना लागू की है।
 
22.19 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई
चंडीगढ़त्न वर्तमान गन्ना पिराई मौसम के दौरान हरियाणा की सहकारी चीनी मिलों ने अब तक 22.19 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 1.28 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि रोहतक सहकारी चीनी मिल ने 5.26 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 36330 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है जबकि शाहबाद सहकारी चीनी मिल ने सर्वाधिक 3.46 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 20600 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। सहकारी चीनी मिल, महम ने 2.53 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 13250 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। सहकारी चीनी मिल, कैथल ने 2.41 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 14350 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है।
 
विभिन्न ऋणों और अग्रिम पर ब्याज की दर निर्धारित
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए अपने कर्मचारियों को दिए गये विभिन्न ऋणों और अग्रिम पर ब्याज की दर निर्धारित की है। वित्त विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि वित्त वर्ष 2017-18 के लिए पहले अग्रिम के लिए 7.8 प्रतिशत की दर से और मकान निर्माण, मोटर कार, स्कूटर, मोटरसाइकिल, मोपेड, साइकिल, कम्ह्रश्वयूटर और विवाह ऋणों के दूसरे अग्रिम के लिए 8.8 प्रतिशत की दर से ब्याज वसूलने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि विवाह ऋण के तीसरे अग्रिम के लिए 9.8 प्रतिशत की दर से ब्याज वसूल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सामान्य भविष्य निधि कोष व अन्य इसी प्रकार के कोष में जमा राशि पर 7.8 प्रतिशत वार्षिक की ब्याज दर निर्धारित करने का भी निर्णय लिया गया है और ये पहली अक्तूबर से 31 दिसम्बर, 2017 तक प्रभावी होंगी। किसी भी ऋण के दुरुपयोग के सम्बन्ध में 10 प्रतिशत वार्षिक की दर या सामान्य ब्याज दर से अधिक का पैनल इंट्रस्ट वसूल किया जाएगा।
 
जियोनी ने लॉन्च किया न्यू जनरेशन एम-7 पावर
चंडीगढ़ भरोसो का प्रतीक जियोनी स्मार्टफोन कंपनी अपने वादे के मुताबिक नए मिड-रेंज स्मार्टफोन जियोनी एम7 पावर लॉन्च किया है। जियोनी एम7 पावर (बिग गोल्ड स्टील 2) के स्पेसिफिकेशन आम वजऱ्न से बहुत अलग हैं जिसमें 5000 एमएएच की बड़ी बैटरी भी शामिल है। जिओनी एम-7में आज के ट्रेंड 18.9 आस्पेक्ट रेशियो वाला डिस्ह्रश्वले दिया गया है।
 
डिजिटल लेन-देन महंगा
नई दिल्ली त्न डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने की सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आम आदमी को महंगी पड़ रही है। निजी ही नहीं सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थान भी डिजिटल भुगतान पर सैकड़ों रुपये वसूल रहे हैं। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) से लेकर स्कूलों और कॉलेजों की फीस डिजिटल प्रणाली से भरने की कीमत लोगों को चुकानी पड़ रही है।
 
नागपुर में इंडियन ऑयल ने पहला बिजली वाहन चार्ज केंद्र खोला
नागपुर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने नागपुर में पहला बिजली चालित वाहनों को चार्ज करने का केंद्र (इलेक्ट्रिक वीहिकल चार्जिग स्टेशन) शुरू किया। आईओसी से मिली जानकारी के अनुसार आईओसी के एक पेट्रोल पंप स्थित यह चार्जिग स्टेशन कैब जेनरेटर ओला की साझेदारी में स्थापित किया है। आईओसी की ओर से एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि नागपुर भारत का पहला शहर है जहां बिजली से चालित सार्वजनिक परिवहन मॉडल को अमल में लाया गया है और कंपनी के स्वामित्व व कंपनी की ओर से संचालित (सीओसीओ) व्यवस्था में यहां इंडियन ऑयल ने पहला इलेक्ट्रिक चार्जिग स्टेशन स्थापित किया है।
 
मूडीज की रेटिंग ने बाजार को दी रफ्तार
मुंबई > अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने भारत की क्रेडिट रेटिंग बढ़ा दी है, मूडीज़ ने रेटिंग को बीएए3 से बढ़ाकर बीएए2 कर दिया है, जिसके चलते मंगलवार को बाजार का मूड की बहुत अच्छा रहा और सेंसेक्स में 400 तथा निफ्टी में 130 अकों की बढ़त देखने को मिली थी।
 
13 साल बाद मूडीज ने सुधारी रेंटिंग
नई दिल्ली पिछले कई दिनों से आर्थिक मामले में विपक्ष की प्रहार झेल रही मोदी सरकार के लिए शुक्रवार का दिन खुशखबरी भरा संदेश लेकर आया। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज द्वारा भारत की रेटिंग सुधारे जाने पर मोदी सरकार गदगद हो गई है।
 
स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में निवेश की जताई इच्छा
लखनऊ माइक्रोसाफ्ट के मालिक बिल गेट्स ने शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। जिसमें उन्होंने खासतौर पर स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में निवेश की इच्छा जताई है।करीब 45 मिनट चली इस मुलाकात में गेट्स ने योगी से राज्य में निवेश की इच्छा तो जताई ही साथ में कहा कि वह जनहित के अन्य कार्यों में भी हाथ बटांना चाहते हैं।
 
अब ऑनलाइन होगी ज़मीन की रजिस्ट्री
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने आज जनहित के लिए अह्म कदम उठाते हुये वीडियो कान्फ्रेंसिंग द्वारा क्लाउड विधि पर आधारित नेशनल जैनेरिक डाक्यूमेंट्स रजिस्ट्रेशन सिस्टम की शुरुआत की जिससे अब मोगा और आदमपुर के तहसील कार्यालयों में ऑनलाइन रजिस्ट्री हुआ करेगी।
 
पराली खरीदने के निर्णय से किसान खुश
चंडीगढ़ हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने राष्ट्रीय ताप बिजली निगम के माध्यम से धान की पराली 550 प्रति क्विंटल की दर से खरीदने का निर्णय लेकर एक बार फिर किसान हितैषी सरकार होने का परिचय दिया है। इससे पूर्व पूरे देश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू कर किसानों को जोखिम -फ्री बनाने की पहल की गई है। धनखड़ ने सरकार के इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।
 
भारत में 10 गुना बढ़ जाएंगे इंटरनेट उपकरण
नई दिल्ली केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि अगले 3-4 वर्षों में भारत में इंटरनेट आफ थिंग्स (आईओटी) उपकरणों में 10 गुना वृद्धि होने की उम्मीद है। इसी के साथ उपकरणों की संख्या 200 करोड़ पहुंच सकती है।
 
जियो को जबाब, एयरटेल ने दो और 4जी स्मार्टफोन उतारे
नई दिल्ली एयरटेल ने मोबाइल कंपनी कार्बन मोबाइल्स के साथ साझेदारी में दो और 4जी स्मार्टफोन बाजार में पेश किये। एयरटेल के बयान में कहा गया है कि इस गठजोड़ में नये स्मार्टफोन ए1 इंडियन की प्रभावी कीमत 1799 रुपये, जबकि ए41 पावर की प्रभावी कीमत 1849 रुपये है।
 
1,30,000 कंपनियों के पास नहीं है पैन, किया करोड़ो का लेन-देन
नई दिल्ली सरकार ने जिन 2.24 लाख कंपनियों का पंजीकरण रद्द किया है उनमें से 1.30 लाख कंपनियों के पास स्थायी खाता संख्या (पैन) नहीं है। इसके बावजूद इन कंपनियों ने करोड़ों रुपए का लेन-देन किया। कंपनी मामलों के मंत्रालय की एक जांच में यह बात सामने आई है। सूत्रों ने बताया कि केवल 93,000 कंपनियों के पास ही पैन था।
 
जल्द ही बेकार हो जाएगी आपकी चेकबुक
नई दिल्ली सरकार नोटबंदी के एक साल पूरा होने के बाद बैंकिंग व्यवस्था में बदलाव के लिए एक और बड़ा कदम उठा सकती है। आने वाले साल में हो सकता है कि चेकबुक के माध्यम से होने वाले सभी तरह के लेन देन बंद हो जाए। चेक के बजाए बैंक केवल डिजिटल ट्रांजेक्शन करने के लिए कह सकते हैं। इससे आगे चलकर इकोनॉमी को कैशलेस बनाने का केंद्र सरकार का सपना पूरा हो सकता है।
 
ग्लेनमार्क ने की क्विटज एक निकोटीन रिह्रश्वलेसमेंट थेरेपी की शुरुआत
मुंबई ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स लि., जो कि एक शोध-आधारित वैश्विक एकीकृत दवा कंपनी है, ने क्विटज की शुरुआत की, जो एक चिकित्सकीय रूप से स्वीकृत निकोटीन रिह्रश्वलेसमेंट थेरेपी है, यह धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान से मुक्त जीवन की ओर बढऩे में कदम-दर-कदम मदद करता है। क्विटज निकोटीन गम दो रूपों में उपलब्ध होगा। प्रति दिन 20 से कम सिगरेट पीने वालों के लिए क्विटज और प्रति दिन 20 से ज्यादा सिगरेट पीने वालों के लिए क्विटज एक ओटीसी उत्पाद के रूप में उपलब्ध होंगे। क्विटज निकोटीन रिह्रश्वलेसमेंट थेरेपी उत्पाद धूम्रपान करने वालों के लिए एक उपचार प्रदान करता है जो अपनी सिगरेट पर निर्भरता को धीरे-धीरे कम करके पूरी तरह से धूम्रपान छोडऩे के लिए तैयार होते हैं। एनआरटी सिगरेट के धूम्रपान से प्राप्त होने वाले निकोटीन का छोटी मात्रा में उपयोग करता है यह संतुलित मात्रा में उपलब्ध स्वच्छ निकोटीन तलब को तृप्त करने में सहायता करता है। तंबाकू के धुएं के विपरीत, यह उपयोगकर्ताओं को निकोटीन तक पहुंचने की अनुमति देता है जो कार्बन मोनोऑक्साइड, टायर और अन्य हानिकारक रसायनों से मुक्त है।
 
ई-वॉलिट कंपनी पेटीएम ने क्रेडिट कार्ड सुविधा शुरू की
नई दिल्ली ई-वॉलिट कंपनी पेटीएम ने आई. सी.आई.सी.आई. बैंक के साथ मिलकर ‘पहले खर्च और बाद में बिल के भुगतान’ वाली क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधा शुरू की है। पेटीएम तथा बैंक ने बताया कि ‘पेटीएम-आई.सी.आई. सी.आई. बैंक पोस्टपेड’ नाम से शुरू की गई इस सुविधा के तहत ईवॉलिट में पैसा नहीं होने के बाद भी पेटीएम के उपभोक्ता क्रेडिट लिमिट तक की राशि खर्च कर सकते हैं।
 
आईटी पर सरकारी खर्च 2018 तक बढक़र 8.5 अरब डॉलर होगा
नई दिल्ली नोटबंदी और उसके बाद औद्योगिकी उत्पादन में गिरावट के बीच भारत सरकार का आईटी पर खर्च साल 2018 तक 8.5 अरब तक पहुंचने का अनुमान है। गार्टनर ने कहा कि सॉफ्टवेयर और आईटी सेवाओं के साथ विभिन्न उपकरणों पर खर्च बढऩे के साथ ही 2017 में आईटी पर खरकारी खर्च में 8.9 फीसदी वृद्धि का अनुमान लगाया गया है जो कि 7.8 अरब डॉलर का होगा।
 
अक्‍टूबर में विदेशों में 58 फीसदी घटा भारतीय कंपनियों का निवेश
मुंबई भारतीय कंपनियों का विदेशों में निवेश अक्‍टूबर माह में सालाना आधार पर 58 प्रतिशत घटकर 1.35 अरब डॉलर रह गया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। पिछले साल अक्‍टूबर में भारतीय कंपनियों ने विदेशों में 3.2 अरब डॉलर का निवेश किया था। इस साल सितंबर में भारतीय कंपनियों का विदेशों में निवेश 2.65 अरब डॉलर था। इस दौरान जिन प्रमुख भारतीय कंपनियों ने विदेशों में निवेश किया उनमें सेरेस एस्टेट लिमिटेड, सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस, इंडियन डिजाइंस एक्सपोर्ट, ऑयल इंडिया, ओएनजीसी विदेश, गेल (इंडिया), सिह्रश्वला, कैडिला फार्मा, रामको सिस्टम्स, विप्रो एंटरप्राइजेज तथा पिरामल एंटरप्राइजेज शामिल हैं। सेवाओं के अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार सितंबर में सालाना आधार पर निर्यात 13.73 अरब डॉलर पर स्थिर बना रहा। वहीं आयात मामूली बढक़र 8.45 अरब डॉलर पर पहुंच गया। सितंबर 2016 में भारत का सेवाओं का निर्यात 13.77 अरब डॉलर रहा था। आयात 8.30 अरब डॉलर रहा था। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से सितंबर की अवधि में सेवाओं का निर्यात 80.33 अरब डॉलर रहा। वहीं पहली छमाही में सेवाओं का आयात 46.74 अरब डॉलर रहा।
 
टाटा स्काई ब्यूटी महिलाओं को प्रेरित करता है खूबसूरती
नई दिल्ली मेकअप के तरीके, नए नवेले फैशन ट्रेंड्स, त्वचा की देखभाल के बेहतरीन नुस्खे, साथ ही और भी बहुत कुछदेशभर के घरों में टाटा स्काई ब्यूटी ला रहा है उद्योग के सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों के साथ खूबसूरती के नुस्खे। इस त्योहारी मौसम में भारत के अग्रणी कंटेंट डिस्ट्रीब्यूशन ह्रश्वलेटफॉर्म टाटा स्काई ने सुनील शेट्टी के मालिकाना हक वाले एफदकाउच (एफटीसी) ब्यूटी स्टूडियो के साथ मिलकर अपनी ताजातरीन इंटरैक्टिव सेवा की शुरुआत की है। टाटा स्काई ब्यूटी खूबसूरती के ऐसे हुनरमंद जादूगरों को आपके घर लाएगा, जो आपके पसंदीदा कलाकारों को अपने जादू के सहारे सितारों में तब्दील करते हैं। इस तरह मेकअप, त्वचा की देखभाल व नए नवेले फैशन ट्रेंड्स से जुड़े बिलकुल आसान व घर पर आजमाने योग्य नुस्खे और तरकीबें आपसे केवल एक बटन की दूरी पर होंगी। टाटा स्काई ब्यूटी की लॉन्चिंग के अवसर पर टाटा स्काई में मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी पल्लवी पुरी ने कहा, च्च्टाटा स्काई ने हमेशा ऐसी इंटरैक्टिव सेवाएं लॉन्च की हैं जो इसके ग्राहकों को अपनी रुचि के क्षेत्रों में कुछ नया सीखने, आगे बढऩे व बहे तर बनन े को प्रेरित करती हैं।