healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

कमजोर माँग के बीच सोना स्थिर, चांदी टूटी
नई दिल्लीत्न वैश्विक दबाव के साथ कमजोर स्थानीय माँग से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 29,900 रुपये प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहा जबकि चाँदी 150 रुपये की गिरावट के साथ लगभग एक सह्रश्वताह के निचले स्तर 42,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी। विदेशों में आज दोनों कीमती धातुओं पर दबाव रहा। सोना हाजिर 2.65 डॉलर फिसलकर 1,284.75 डॉलर प्रति औंस रह गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा भी 5.3 डॉलर लुढ़ककर 1,286.60 डॉलर प्रति औंस रह गया। वहीं, चाँदी 0.08 डॉलर की गिरावट के साथ 18.40 डॉलर प्रति औंस रही। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि ऊँची कीमत पर मुनाफा वसूली से सोने-चाँदी में गिरावट दर्ज की गयी है। हालाँकि, सभी प्रमुख कारक सोने की कीमतों में बढ़ोतरी को बल देने वाले हैं तथा आने वाले समय में इसमें तेजी देखी जा सकती है।
 
जलभराव वाली जमीन को लीज पर लेगा मत्स्य विभाग
हरियाणा के मत्स्य विभाग द्वारा प्रदेश के किसानों की जलभराव वाली जमीन को लीज पर लेने की योजना के तहत जिला चरखी दादरी के 35 गांवों की लगभग 10 हजार एकड़ भूमि पर पायलेट प्रोजेक्ट के तहत मछली पालन किया जाएगा। विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग के इस निर्णय से जलभराव के कारण अपनी जमीन मेें कोई फसल नहीं उगा पाने वाले किसानों के चेहरे पर मुसकान आ गई है। उन्होंने बताया कि जलभराव वाली भूमि के बेहतर उपयोग और किसानों को राहत प्रदान करने के लिए विभाग के माध्यम से जिला की ऐसी भूमि पर मछलीपालन करने का निर्णय लिया गया है। दादरी और झज्जर जिला में शुरू की जाने वाली पायलेट प्रोजेक्ट किसानों को राहत प्रदान करेगी और किसानों को अपनी जलभराव वाली जमीन से भी आमदनी हो सकेगी।
 
डिजिटलाइजेशन कर रही राज्य सरकार : शर्मा
चंडीगढ़त्न हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार उच्चतर शिक्षा का प्राथमिकता के आधार पर डिजिटलाइजेशन कर रही है, इसके अलावा सरकार कालेज व विश्वविद्यालयों को जहां वाई-फाई से युक्त करने की ओर अग्रसर है वहीं ऑनलाइन दाखिला की प्रक्रिया अपनाई जा रही है।
 
मंडी में गेहूं की आमद तेज
जालंधरत्न पंजाब में जालंधर जिले की मंडियों में गेहूं की आमद तेज हो गयी है । अब तक 54158 टन गेहूं की खरीद हो चुकी है जिसमें से 71 फीसदी की अदायगी भी हो चुकी है। जिला उपायुक्त वङ्क्षरदर कुमार शर्मा ने बताया कि जिले की 79 मंडियों में से 75 में गेहूं की आमदनी हो चुकी है, इनमें से 74 मंडियों में खरीद शुरू हो चुकी है । खरीद एजेंसियों में मार्कफेड ने सबसे ज्यादा 12258 टन, एफ सी आई ने 11223, पनसप ने 10514, पंजाब स्टेट वेयर हाउङ्क्षसग कार्पोरेशन ने 7393, पनगरेन द्वारा 4638, एंव पंजाब एग्रो द्वारा 4533 टन गेहूं की खरीद की गयी है । उन्होंने बताया कि पछले साल अब तक 60800 टन गेहूं की खरीद की गयी थी ।
 
दो सौ एकड़ गेहूं की फसल राख
सिरसात्न हरियाणा में सिरसा जिला के देसूमलकाना गांव के खेतों में आज अचानक लगी आग से दो सौ एकड़ में खड़ी गेहूं की पकी फसल जलकर राख हो गई। दमकल विभाग तथा किसानों ने मिलकर कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। कनकवाल स्थित तेल रिफाइनरी की ओर बढ़ती आग पर काबू पाने के लिये प्रशासन भी ङ्क्षचतित हो उठा तथा आसपास से बुलायी दमकल गाडियों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका । यह आग पडोस के खेत में ट्रेक्टर से तूड़ा बनाते समय निकली ङ्क्षचगारी से लगी और तेज हवा में आसपास के खेतों को चपेट में ले लिया। फसल ने पकी होने के कारण जल्दी आग पकड़ ली। खेत में मौजूद किसानों ने आग की सूचना नजदीकी गांवों तथा पुलिस को दी जिसके बाद प्रशासन अलर्ट हुआ। कालावाली के तहसीलदार जगदीश चंद्र थाना प्रभारी शिव नारायण, रामा पंजाब से एएसर्आइ बुध ङ्क्षसह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का जायजा लिया। इस घटना में एक किसान घायल हो गया। कालावाली के तहसीलदार जगदीश चंद्र ने बताया कि आगजनी से हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार की जा रही है।
 
ट्रंप की नीतियों से सोने-चांदी में उछाल
सीरिया को लेकर रूस के साथ नये सिरे से संबंधों में तनाव आने और उत्तर कोरिया के साथ संभावित युद्ध की स्थिति बनने से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में दोनों कीमती धातुओं में बीते सह्रश्वताह जबरदस्त तेजी रही। वैश्विक तेजी के दम पर समीक्षाधीन सह्रश्वताह में दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 650 रुपये चमककर 29,900 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इसी तरह चांदी भी 1,250 रुपये की छलांग लगाकर 43,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बोली गयी।
 
बनाए जाएंगे 9 लाख मीट्रिक टन क्षमता के साईलोज भंडारण गृह
हरियाणा में साढ़े 9 लाख मीट्रिक टन क्षमता के साईलोज भंडारण गृह बनाए जाएंगे। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) द्वारा साढ़े 3 लाख मीट्रिक टन साईलोज भंडारण और राज्य की एजेंसियों द्वारा 6 लाख मीट्रिक टन साईलोज भंडारण बनाए जाएंगे। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले राज्य मंत्री कर्णदेव क बोज ने आज फतेहाबाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी।
 
सुस्त कारोबार के बीच सोना-चाँदी स्थिर
लंबे सप्ताहांत के कारण कारोबार बेहद सुस्त रहने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना-चाँदी गत दिवस के छह सप्ताह के उच्चतम स्तर पर टिकी रही। सोना 29,950 रुपये प्रति दस ग्राम पर और चाँदी 43,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर अपरिवर्तित रही।
 
निजी क्षेत्र में आरक्षण का कोई प्रस्ताव नहीं : गहलोत
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने आज कहा कि सरकार के पास निजी क्षेत्र में अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षण का कोई प्रस्ताव नहीं है, हालांकि इसके लिए माहौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है।
 
मंडी में नहीं आने दी जाएगी किसानों आढ़तियों को दिक्कत : कविता जैन
शहरी स्थानीय निकाय महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि अनाज मंडियों में किसानों और आढ़तियों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। अगर कोई अधिकारी या एजेंसी लापरवाही करती है तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी।
 
हाईकोर्ट में भी एफीडेविट फाइल करेगी सरकार
समालखा प्रदेश के परिवहन एवं जेल कैबिनेट मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि देश में जनहित को देखते हुए पिछले समय 1015 में से 273 रुटों को कन्फर्म करने के बाद उन पर 853 प्राइवेट गाडिय़ों को सरकार ने परमिट देकर चलाने का काम किया था।
 
अमेजऩ.इन के हेल्थ एंड हाइजीन पहलों ने हजारों को किया लाभान्वित
रोहतकत्न अमेजऩ.इन ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आज बताया कि उसके हेल्थ एंड हाइजीन पहलों से अब तक 2,000 लोगों को लाभान्वित किया गया है। ये लोग हरियाणा के जिलों में अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अमेजऩ.इन ने समुदाय में एक व्यावहारिक परिवर्तन लाने के लिये काम कर रहे है। इसके द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य एवं सैनिटेशन मुद्दों का समाधान किया जा रहा है। अमेजऩ देश में तकरीबन 4 वर्षों से परिचालन कर रहा है। इसके द्वारा धीरे-धीरे आधारभूत संरचना में व्यापक निवेश के जरिये अपनी परिचालनीय क्षमता का निर्माण किया जा रहा है। इसने हजारों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां उपलध कराने के लिये तकरीबन 10 मिलियन यूबिक फीट की क्षमता के साथ 34 फुलफिलमेंट सेंटर्स (एफसी) खोले हैं।
 
एह्रश्वपल की सेल्फ ड्राइविंग कार को कैलिफोर्निया में परीक्षण की मंजूरी
सैन फ्रांसिस्कोत्न आई फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों के निर्माता एह्रश्वपल इंक को शुक्रवार को अपनी सेल्फ ड्राइविंग कार की कैलिफोर्नियां की सार्वजनिक सडक़ों पर परीक्षण की अनुमति मिल गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हालांकि इस प्रौद्योगिकी कंपनी का मुख्यालय उत्तरी कैलिफोर्निया के कपर्टिनो में है। लेकिन, कंपनी ने अभी तक इस मंजूरी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। राज्य के मोटर वाहन विभाग ने अपनी वेबसाइट पर स्वायत्त वाहन परीक्षण के लिए लाइसेंस प्राप्त करनेवाली नवीनतम कंपनी के रूप में एह्रश्वपल का नाम दर्ज किया है।
 
बुरे ऋ ण के लिए आरबीआई के नए प्रावधान जारी
मुंबईत्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों की बढ़ती गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) या फंसे हुए बुरे कजरें की समस्या को हल करने के लिए सक्षम प्रावधानों का एक नया सेट जारी किया है। बैंकों के लिए संशोधित त्वरित सुधार कार्रवाई (पीसीए) प्रावधान नामक अधिसूचना में आरबीआई ने कहा है कि नए प्रावधान 1 अप्रैल से प्रभावी होंगे और मौजूदा प्रावधान रद्द किए जाते हैं। नए प्रावधान प्रत्येक बैंक की मार्च 2017 की वित्तीय स्थिति पर आधारित है तथा तीन वर्षों के बाद नए ढांचे की समीक्षा की जाएगी। संशोधित ढांचे के तहत, यदि कोई बैंक जोखिम सीमा के तीसरे स्तर को पार करता है (जहां एक बैंक की आम इक्विटी टीयर 1 पूंजी 3.125 फीसदी या उससे अधिक की 3.625 फीसदी की निर्धारित सीमा से नीचे गिरती है) तो बैंक का एकीकरण या विलय कर दिया जाएगा।
 
सोना-चाँदी छह सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर पर
वैश्विक स्तर पर पीली धातु में गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर ग्राहकी आने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 90 रुपये चढक़र लगभग छह सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर 29,850 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया।
 
हरियाणा की मंडियों में 20,39,216 मीट्रिक टन गेहंू की आवक
चंडीगढ़त्नचालू रबी खरीद मौसम के दौरान हरियाणा की मंडियों में कल तक कुल 20,39,216 मीट्रिक टन गेहंू की आवक हुई जिसमें से पांच सरकारी खरीद एजेंसियों व व्यापारियों द्वारा 20,39,216 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की गई।
 
सरसों तेल और चना मजबूत
नई दिल्लीत्न वैश्विक बाजारों में खाद्य तेलों में तेजी के बीच आज स्थानीय बाजार में सरसों तेल में मजबूती देखी गयी जबकि अन्य में टिकाव रहा। इसके अलावा चने के दाम भी बढ़े हैं। अन्य ङ्क्षजसों में स्थिरता रही। तेल-तिलहन : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जून का वायदा 25 ङ्क्षरगिट की छलाँग लगाकर 2,564 ङ्क्षरगिट प्रति टन पर पहुँच गया। मई का अमेरिकी सोया तेल वायदा 0.16 सेंट की तेजी में 31.40 सेंट प्रति पौंड पर रहा।
 
इफको ने जैविक कृषि व्यवसाय में उतरने की घोषणा की
गंगटोक। सहकारी क्षेत्र की सबसे बडी उर्वरक कम्पनी इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमेटेड (इफको) ने सिक्किम के किसानों के जैविक कृषि उत्पादों का भरपूर लाभ दिलाने के लिए उसे देश और दुनिया भर में पहुंचाने की घोषणा की है। इफको के प्रबंध निदेशक यू एस अवस्थी ने आज यहां एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से कहा कि कम्पनी नये डिजिटल कोआपरेटिव ह्रश्वलेटफार्म के माध्यम से पूर्वोत्तर क्षेत्र के जैविक कृषि उत्पादों को विश्व स्तर पर उपलब्ध करायेगी । इस योजना का उद्देश्य सहकारिता के माध्यम से व्यवसाय को बढावा देना है।
 
लोट्स फीट बुक पब्लिकेशन लि. का शुभारंभ
नई दिल्ली त्न लोट्स बुक पब्लिकेशन प्राइवेट लिमिटेड इंज्लैंड एवं वेल्स की भारत की सहयोगी प्रतिष्ठान लोट्स फीट बुक पब्लिकेशन लि. का प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में शुभारंभ हुआ। इस अवसर जितेन्द्र मणि त्रिपाठी उपायुक्त दिल्ली पुलिस. संस्थापक सुनील ड़ॉमिनिक डेस्सा, निदेशक सपना, ड़ॉमिनिक डेस्सा, एचडी बेरा, फिल्म मेकर पंडित गौरव गौतम, मेंटर प्रबाल कुमार बसु, , मैनेजिक एडिटर अमृता बेरा, क्रिएटिक डायरेक्टर उदय शंकर गांगुली, पीयूष सागर, मलाईका धर जेस्म मौजूद थे। अमृता बेरा ने बताया प्रतिष्ठान का मूल्य उदेश्य विशेष रूप से सभी भारतीय अनुसूचित भाषाओं के साहित्यिक कार्यो का अंग्रेजी में अनुबाद प्रकाशित करना है।
 
जीएसटी से जुड़े विधेयकों को राष्ट्रपति की मंजूरी
नई दिल्लीत्न राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने‘एक देश, एक कर’की अवधारणा को साकार करने के उद्देश्य से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से जुड़े चार कानूनों को अपनी मंजूरी दे दी है जिससे 01 जुलाई से जीएसटी लागू करने का रास्ता साफ हो गया है। राज्यसभा ने इन विधेयकों को 06 अप्रैल को पारित किया था जबकि लोकसभा इन्हें 29 मार्च को मंजूरी दी थी। देश में अप्रत्यक्ष कर की दिशा में अब तक के सबसे बड़े सुधार जीएसटी में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क, सेवाकर, वैट और स्थानीय स्तर पर लगाये जाने वाले शुल्कों को मिला दिया गया है ताकि पूरा देश एक बाजार बन सके।