स्वास्थ्य

अगले कुछ दिनों तक मौसम खुश्क रहने के आसार
चंडीगढ़त्न पश्चिमोत्तर क्षेत्र में पिछले चौबीस घंटों में न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री तक की वृद्धि हुई और अगले कुछ दिनों तक मौसम खुश्क बने रहने के आसार हैं। मौसम केन्द्र के अनुसार क्षेत्र में खुश्क मौसम बने रहने तथा इसमें कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है। क्षेत्र में कहीं कहीं हल्का कोहरा या धुंध के भी आसार हैं। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री, अंबाला में 14 डिग्री, हिसार में 11 डिग्री, करनाल में 12 डिग्री, नारनौल में 9.5 डिग्री, पटियाला में 12 डिग्री, अमृतसर में सात डिग्री, लुधियाना में 11 डिग्री और बठिंडा में 9.0 डिग्री सेल्सियस रहा। श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 1.9 डिग्री, जम्मू में 8.6 डिग्री और दिल्ली में 13 डिग्री सेल्सियस रहा। हिमाचल में भी पहाड़ों पर मौसम गर्म होने के कारण शिमला में तापमान 12 डिग्री, मनाली में 3.4 डिग्री, नाहन में 12 डिग्री, उना में 7.3 डिग्री, कल्पा में 3.4 डिग्री, धर्मशाला में 12 डिग्री, सुंदरनगर में 5.6 डिग्री, भुंतर में 5.4 डिग्री और सोलन में 8.0 डिग्री सेल्सियस रहा।
 
नूंह में पांचवां रक्तदान शिविर
नूंहत्नरेडक्रोस भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन सत्यपथ सशक्तिकरण समीति नूंह द्वारा पांचवां रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन उपायुक्त मनीराम शर्मा ने रिबन काट कर किया। साथ ही कहा कि रक्तदान महादान है, इससे बढकर कोई भी दान नहीं है। उन्होंने स्वेच्छा से रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं एवं कर्मचारियेां की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह एक पुण्य कार्य है,रक्तदान से किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है।
 
पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स के स्वच्छ पर्यावरण अभियान की रोचक शुरूआत
पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री ने समाज को स्वच्छ वातावरण का संदेश देने के लिए पीएचडी चैम्बर के तहत स्वच्छ पर्यावरण अभियान की शुरूआत के लिए एक इंटर-स्कूल प्ले प्रतियोगिता का आयोजन किया।
 
महावीर इंटरनेशनल लोगों की आंखों का रख रही ध्यान
प्रदूषण से सराबोर गुरुग्राम के वातावरण से शहरवासियों को आंखों की दिक्कतें हो रही हैं। अधिकतर शहरवासी आंखों में जलन समेत अन्य कई प्रकार की समस्याओं से परेशान हैं। ऐसे में महावीर इंटरनेशनल संस्था गुडग़ांव के लोगों की स्वस्थ आंखों के लिए प्रयास कर रही है। संस्था के अध्यक्ष श्री अभय जैन ने बताया कि साल 2016 के दौरान संस्था ने शहर के अलग-अलग इलाकों में 31 नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर लगाकर 8415 लोगों की आंखों की जांच की है। इन कैंप के दौरान 7564 मरीजों को दवा उपलब्ध कराई गई।
 
कैंप में 398 लोगों की आंखों की जांच
नरवानात्न गांव पीपलथा में शशन शाह पीर कमेटी के तत्वावधान में शुक्रवार को आंखों का फ्री जांच कैंप लगाया गया जिसमें 398 लोगों की आंखें जांची गई। कैंप में नागरिक अस्पताल के प्रवर चिकित्सा अधिकारी डा. देवेंद्र बिंदलिश ने गांव और आसपास के गांवों से आए लोगों की आंखें जा की। करीब 110 लोगों को सफेद मोतिया होने के कारण आपरेशन के लिए अस्पताल भेजा गया। डा.देवेंद्र बिंदलिश ने अपने संबोधन में कहा कि मानव के शरीर में आंखें सबसे महत्वपूर्ण अंग है। आंख है तो जहान है। उन्होंने आंखों के प्रति सचेत रहने को पे्ररित किया। उन्होंने कहा कि काफी लोग आंखों में हो रहे रोगों के प्रति सचेत नहीं होते। जिससे बाद में काफी दिक्कत आती है। आंखों में दिक्कत होने पर नेत्र चिकित्सक को दिखाने को प्रेरित किया। इस अवसर पर शशन शाह पीर कमेटी के प्रधान सिंदीसिंह, लाला रोशनलाल, मेजरसिंह, जरनैलसिंह फौजी, सरपंच जसवंतसिंह, भगवानसिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
 
एफईएचआई में आट्रियल सेप्टल डिफेक्ट से पीडि़त रोगी को स्कारलेस सर्जरी के जरिए किया इलाज।
नई दिल्ली। फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट ने स्कारलेस (बिना किसी निशान के) के द्वारा उज्बेकिस्तान से आए एक युवा, जो जन्म के समय से ही आट्रियल सेप्टल डिफेक्ट (एएसडी) से पीडि़त था, का सफलतापूर्वक इलाज किया। इस सर्जरी टीम का नेतृत्व फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर, कार्डियोवैस्कुलर सर्जरी डॉ. युगल मिश्रा कर रहे थे।
 
हवा में तैर रहे हैं जानलेवा बैक्टीरिया
वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बीच प्रदूषित हवा के एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया के संवाहक होने के नये शोध ने वै ज्ञानिकों को गं भीर ङ्क्षचता में ड ाल दिया है । स्वीडेन के गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने अपने शोध में प्रदूषित वातारवरण में एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टरिया की उपस्थिति पायी है।
 
प्राकृतिक संसाधनों का अत्यधिक दोहन न हो : कृषि वैज्ञानिक
दुनिया के कुछ प्रमुख कृषि वैज्ञानिकों ने खेती के लिए प्राकृतिक संसाधनों के अत्यधिक दोहन पर गंभीर चिन्ता व्यक्त करते हुये फसलों की उत्पादकता बढ़ाने पर जोर दिया है ताकि विश्व में खाद्य और पोषण सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। यहां आज से शुरू हुयी पांच दिवसीय चौथी अंतरराष्ट्रीय सस्य विज्ञान (एग्रोनामी) कांग्रेस में 22 देशों के वैज्ञानिकों ने कहा कि जलवायु परिवर्तन,भू-जल की कमी एवं इसकी गुणवत्ता में आ रही गिरावट, मिट्टी की उर्वरता में आ रही कमी, वनों की कटायी तथा समुद्र के जल स्तर में बढ़ोतरी,विश्व की बढ़ती आबादी की खाद्य एवं पोषण सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौती पेश कर रहे हैं।
 
हरियाणा के सभी अस्पताल हागें े आनॅ लाइन
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा के सभी अस्पतालों को ऑनलाइन जोड़ा जा रहा है ताकि मरीजों का डाटा तैयार किया जा सके और मरीजों का हैल्थ कार्ड आधारकार्ड से लिंक किया जाएगा जिसका सारा डाटा सरवर पर उपलब्ध होगा। यदि भविष्य में कोई भी व्यक्ति अपना इलाज करवाने के लिए हरियाणा के किसी अन्य अस्पताल में भी जाता है तो उसकी बीमारी की सारी हिस्ट्री ऑनलाइन उपलब्ध होगी। यह जानकारी उन्होंने गुरु ग्राम में आज ‘मिशन टीबी फ्री हरियाणा’ की प्रथम वर्षगांठ पर मिशन के पूरे प्रदेश में विस्तार की शुरूआत करने के अवसर पर दी।
 
सार्वजनिक शौचालयों में’ विशेष सफाई अभियान
गुरूग्रामत्न केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार नगर निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत 30 नव बर तक ‘मलिन बस्तियों और सार्वजनिक स्थानों में सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों में’ विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी एवं स्वच्छ भारत मिशन के नोडल ऑफिसर डा. विजयपाल यादव ने बताया कि मंत्रालय के निर्देशों की पालना में 30 नव बर तक विशेष सफाई अभियान चलेगा।
 
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का आह्वान शादी समारोहों में पटाखे न जलाएं
चंडीगढ़त्न हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगों से आह्वान किया है कि वे विवाह व शादी समारोहों में पटाखे न जलाएं और विवाह व अन्य समारोहों के शुभ अवसर पर पर्यावरण को नुकसान न पहुचाएं, क्योंकि पटाखों से कोई भी दुर्घटना हो सकती है। इस संबंध में जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने पटाखे जलाने से होने वाले दुष्प्रभावों के संबंध में बताया कि विषैली और खतरनाक गैसें जैसेकि कार्बन मोनो-आक्साइड, सल्फर डाई-आक्साइड व भारी धातुकणों का वातावरण में रिसाव होता है और ध्वनि प्रदूषण भी फैलता है। उन्होंने बताया कि पटाखे जलाने से घरों में आग लगने का खतरा बना रहता है तथा दुर्घटनाओं की संभावना जैसे कि आंखों में चोट लगना, त्वचा का जलना इत्यादि की संभावना बनी रहती है। उन्होंने बताया कि विषैली गैसों के कारण किडनी का खराब होना, दिल का दौरा पडऩा व कैंसर जैसी कई घातक बीमारियों की संभावना बनी रहती है। उन्होंने बताया कि पटाखे जलाने से मानव व जानवरों के लिए अशांति भी बनी रहती है।
 
खटीमा में विषाक्त भोजन से 19 सैनिक बीमार
खटीमात्नउत्तराखण्ड में उधम ङ्क्षसह नगर जिले के खटीमा में आज विषाक्त भोजन से 19 सैनिकों की तबीयत खराब हो गयी। सभी बीमार सैनिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 2/11 जी.आर. बटालियन के सुबेदार के.एस. राय ने बताया कि सुबह लखनऊ सेना मुख्यालय से बनबसा स्थित सेना शिविर में नियमित प्रशिक्षण के जा रहे सैनिकों ने रास्ते में यहां से करीब 40किलोमीटर दूर पीलीभीत में अपराह्न भोजन किया था। उन्होंने भोजन करने के बाद कुल 150 सैनिकों में से 19 सैनिकों को उल्टियां और चक्कर आने की शिकायत हो गयी। उन्हें यहां के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सैनिकों का इलाज कर रहे चिकित्सक डा. आई.ए. खान ने बताया कि सभी सैनिकों की हालत खतरे से बाहर है।
 
पेड़ लगाकर ही पर्यावरण को बचा सकते हैं: वेदप्रकाश
शुक्रवार को राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल जौरासी में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें ग्याहरवीं व बाहरवीं कक्षा की छात्राओं ने ईको वाटिका में अलग-अलग किस्म के पौधे लगाने के साथ साथ उनकी देखभाल की जि मेदारी ली। साध ही छोटे बच्चों को पौधे से होने वाले फायदे के बारे में बतलाया। स्कूल प्राचार्य वेद प्रकाश ने छात्राओं के साथ पौधारोपण करते हुए कहा कि पेड़ों का हमारे जीवन में अहम स्थान है।
 
नौसेना स्वास्थ्य शिविर पलवल में 19 को
चंडीगढ़त्न भारतीय नौसेना द्वारा नौसेना सप्ताह उत्सव के उपलक्ष्य में जिला पलवल के अमरपुर गांव में 19 नव बर से तीन दिवसीय नौसेना स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ 19 नव बर को प्रात: 10:00 बजे भारतीय नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील ला बा करेंगे।
 
दक्षिणी हरियाणा में शीत लहर के आसार
चंडीगढ़ त्न हरियाणा के दक्षिणी भाग में अगले चौबीस घंटों में शीतलहर की स्थिति बनने के आसार हैं। मौसम कार्यालय के अनुसार अगले चौबीस घंटों में मौसम खुश्क रहने के साथ कहीं-कहीं हल्का कोहरा पडऩे का अनुमान है। क्षेत्र में कल से कहीं-कहीं तेज हवायें चलीं। हिसार और इसके आस पास के इलाकों में रात का तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रहा। कल रात तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा। चौधरी चरण ङ्क्षसह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक 19 से 22 नवंबर तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने और तापमान में हल्की गिरावट की संभावना है।
 
नोएडा। चिकनुनिया का कहर अब भी जारी है। गांव साकीपुर में समय पर इलाज न मिलने के कारण 16 वर्षीय किशोरी की मौत हो गई
नोएडा। चिकनुनिया का कहर अब भी जारी है। गांव साकीपुर में समय पर इलाज न मिलने के कारण 16 वर्षीय किशोरी की मौत हो गई। जिसके बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। मिली जानकारी के अनुसार गांव साकीपुर में किराए पर रहने वाले सोनपाल की 16 वर्षीय बेटी को दो दिन से बुखार हो रहा था। उसे यहीं एक डॉक्टर को दिखाया। दवाई चल रही थी लेकिन आज तड़के सोनपाल की बेटी माया ने दम तोड़ दिया।
 
चाइनिज सर्जन का कमाल...
आधुनिक होते मेडिकल साइंस की बानगी इन दिनों हर कहीं देखने को मिल जाती है। ऐसा ही एक कारनामा नजर आया है चीन में। दरअसल, जी नाम के एक चीनी शख्स ने भयानक सडक़ हादसे में अपना दायां कान गवां दिया था। इस एक्सीडेंट के बाद उसकी सुनने की क्षमता भी चली गई। ऐसे में यहां एक ह्रश्वलास्टिक सर्जन ने एक युवक के कान को परिपक्क करने के लिए हाथ में ही सर्जरी कर दी। बताया जाता है कि जी की मुलाकात डॉक्टर शुजॉन्ग से हुई। ह्रश्वलास्टिक सर्जन शुजॉन्ग ने जी के हाथों में ही उसका कान उगाने की कोशिश शुरू कर दी। जी की पसलियों की नरम हड्डियों से नया कान तैयार करने में तकरीबन 4 महीने का वक्त लगा। जी ने कहा कि कान खोने के बाद उन्हें हमेशा अधूरेपन का अहसास होता था। लेकिन शुजान्ग से मिलने के बाद उन्हें बेहद उम्मीद बंधी। फिलहाल कान पूरी तरह से तैयार नहीं हुआ है, जैसे ही वह तैयार होगा। उसे हाथ से हटाकर सिर में जोडऩे का काम किया जाएगा। ट्रांसह्रश्वलांट का काम 3-4 महीने बाद किया जाएगा।
 
सस्ती चिकित्सा सुविधा के बगैर भारत नहीं बन सकता विश्व शक्ति : अंसारी
उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने देश में स्वास्थ्य बजट बढाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा है लाखों लोगों को सस्ती चिकित्सा सुविधा मुहैया कराये बिना भारत विश्व शक्ति नहीं बन सकता । श्री अंसारी ने आज यहां एक कार्यक्रम में कहा कि कि स्वास्थ्य की देखभाल को नजरअंदाज करने से खासकर बढती आबादी के मद्देनजर अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर पडेगा।
 
ग्रीन बेल्ट में कूड़ा व मलबा डालने वालों पर सख्ती हो ं: अग्रवाल
विधायक उमेश अग्रवाल ने नगर निगम अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिये हैं कि वे ग्रीन बेल्ट में मलवा व कूड़ा डालकर हरियाणा नष्ट करने व गंदगी फैलाने वालों के साथ पूरी स ती बरतें ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को और प्रभावी रूप से अमलीजामा पहनाया जा सके।
 
प्रवासी पक्षियों के मार्गों की निगरानी से बर्ड फ्लू की चेतावनी
पक्षियों की घातक बीमारी बर्ड फ्लू का पूर्वानुमान लगाने और इसकी चेतावनी जारी करने के लिए प्रवासी पक्षियों के मार्गों का अध्ययन किया जा रहा है और इसके लिए भारतीय वैज्ञानिकों को भी आमंत्रित किया गया है। वैज्ञानिक बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए बैड़े पैमाने पर शोध कार्य कर रहे हैं। ताजा शोध में कहा गया है कि प्रवासी पक्षी बर्ड फ्लू के खतरनाक वायरस को दुनिया के कोने -कोने तक पहुंचा सकते हैं।