स्वास्थ्य

गौरक्षा के लिए निशुल्क एंबूलैंस
नरवाना त्न गौरक्षा दल हरियाणा के सदस्य अमित वर्मा ने गऊ ओं की रक्षा व उनके उत्थान के लिए निशुल्क ए बूलैंस लगाई है। अमित वर्मा ने बताया कि इस ए बूलैंस के माध्यम से हम सडक़ों पर घायल होने वाली व मृत गऊओं व नंदीयों को उचित स्थान पर पहुंचाने की कौशिश करते हैं। आए दिन सडक़ पर घूम रही बेसहारा गऊओं व नंदी घायल व मर रहे हैं। इस प्रकार की समस्याओं से निपटने के लिए ही यह सुविधा चलाई गई है।
 
रक्त की कमी की पहचान के लिए 29 नवंबर को शिविर
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में 18 वर्ष आयु वर्ग तक के रक्त की कमी व जन्मजात शारीरिक दोषों से पीडि़त बच्चों की पहचान, देखभाल एवं उपचार के लिए 29 नवंबर तक राज्य के विभिन्न जिलों में शिविरों को आयोजन किया जाएगा। सरकार ने चालु वित्तवर्ष के दौरान ऐसे 128 बच्चों के उपचार हेतु 1.17 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है। श्री विज ने बताया कि इन बच्चों का उपचार देश के उत्कृष्टï अस्पतालों में शामिल पीजीआईएमएस रोहतक, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़, जीएमसीएच सेक्टर 32 चंडीगढ़ और एम्स नई दिल्ली में करवाया जाएगा।
 
चिकनगुनिया से महिलाएं सर्वाधिक प्रभावित
मच्छरों से होने वाले चिकनगुनिया रोग की उत्पति घर के आसपास और भीतर से ही होती है और महिलाएं इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होती है।जान हापकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ, पेरिस के पास्चर संस्थान और बंगलादेश के अंतर्राष्ट्रीय अतिसार रोग शोध संस्थान की ओर से किये गये एक नये शोध में यह खुलासा हुआ है जो स्वास्थ्य क्षेत्र से जुडे विशेषज्ञों के लिए काफी मददगार हो सकता है।
 
इलाज से पहले निजी अस्पतालों की सूची का अवलोकन जरूरी
चंडीगढत्न हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों, पेंशनभोगियों तथा उनके आश्रितों को चिकित्सा अग्रिम व दावों की प्रतिपूर्ति की नीति में उदारीकरण करते हुए शक्तियां विकेन्द्रित की हैं।एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस संबंध में जारी दिशा-निर्देशानुसार तीन लाख रुपये तक के चिकित्सा अग्रिम व दावों की प्रतिपूर्ति के लिए मुख्यालय स्तर पर विभागाध्यक्ष तथा सात लाख रुपये तक के दावों के बिल पास करने के लिए संबंधित विभाग के प्रशासनिक सचिव अधिकृत होंगे। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों, पेंशनभोगियों, पारिवारिक पेंशनभोगियों को अपना इलाज आरंभ करवाने से पूर्व हरियाणा सरकार के पैनल पर लिए गए निजी अस्पतालों की सूची का अवलोकन अवश्य कर लेना चाहिए। इस संबंध में जारी दिशा-निर्देश सभी विभागाध्यक्षों, मंडलायुक्तों, उपायुक्तों, उपमंडल अधिकारी (नागरिक) तथा पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार को प्रेषित किए गए हैं।
 
प्रदूषण को लेकर एनजीटी ने दिल्ली समेत हरियाणा और पंजाब को लगाई फटकार
राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने प्रदूषण से निबटने के तरीकों को लेकर दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब की सरकारों को भी कड़ी फटकार लगाई है। एनजीटी ने प्रदूषण से निबटने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर असंतोष जताते हुए कहा कि वह प्रदूषण को गंभीरता से नहीं ले रही है और इसलिए प्रभावी उपाय नहीं हो पा रहे हैं।
 
शरीर का स्वास्थ होना बहुत जरूरी
गुरुग्रामत्न आज शिव दयाल मेमोरियल स्कूल (मदन पुरी) गारमेंट हाई स्कूल (मॉडल टाउन ) आर्य आदर्श हाई स्कूल( मॉडल टाउन) स्कूलों में आज नैतिक मूल्य की शिक्षा के दौरान बच्चों को खान पान के प्रति कर रहे लापरवाही के बारे में बताया। उन्हें यह बताया कोई भी काम करने के लिए चाहे वो पढ़ाई हो चाहे वो खेल हो उन सबको करने के लिए हमारे शरीर का स्वास्थ होना बहुत जरूरी है ।
 
हरियाणा ने उठाए प्रदूषण नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम : गोयल
हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि राज्य में धान की पराली जलाने की प्रवृति पर रोक लगाने के लिए किसानों को जागरूक करने के लिए राज्य सरकार ने जनजागरण अभियान शुरू कर दिया है। शीघ्र ही एनसीआर विशेषकर गुडग़ांव-फरीदाबाद में प्रदूषण नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे जिनमें प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर रोक लगाना भी शामिल है।
 
गुरुग्राम में मरीजों की तादाद में बढ़ोतरी
दिल्ली-एनसीआर के आसमान में छाई स्मॉग की घनी चादर न केवल विजिबलिटी पर असर डाल रही है, बल्कि इसकी वजह से लोगों की हेल्थ पर भी बहुत बुरा असर पड़ रहा है। पिछले एक हफ्ते से अस्पतालों में अचानक बढ़ी मरीजों की तादाद में रूप में देखने को मिल रहा है।
 
डेंगू, चिकनगुनिया एवं मलेरिया की स्थिति नियंत्रण में : विज
हरियाणा खेल एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं के चलते प्रदेश में डेंगू, चिकनगुनिया एवं मलेरिया की स्थिति नियंत्रण में हैं और आसपास के राज्यों की तुलना में हमारे प्रदेश में ऐसे मामले नाममात्र हैं। श्री विज आज हरियाणा विधानसभा के स्वर्ण जयंती सत्र के दौरान सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में इस समय तक डेंगू के मात्र 1800 मामले हैं, जबकि दिल्ली में यह संख्या 18 हजार व पंजाब में 5 हजार मामले हैं।
 
दिल्ली में प्रदूषण : एनजीटी ने केन्द्र और दिल्ली सरकार को लताड़ा
राजधानी में प्रदूषण के खतरनाक स्थति में पहुंचने पर सख्त हुए राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण(एनजीटी) ने आज केन्द्र और दिल्ली सरकार को लताड़ा। न्यायाधिकरण ने कहा कि दिल्ली की निरन्तर प्रदूषित आबोहवा के लिये दोनों सरकार बातों के अलावा कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है। दिल्ली में विकराल होते प्रदूषण पर सुनवाई करते हुए न्यायाधिकरण ने कहा कि केवल बैठकें हो रही है।
 
मृत पांच बतखों के नमूनों की हो रही है जांच
हरियाणा की ब्लू बर्ड झील में मृत पाई गई पांच बतखों के नमूनों को जांच के लिए जालंधर स्थित आरडीडीएल प्रयोगशाला में भेजा गया तथा झील पर पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी। इन नमूनों की जांच रिपोर्ट पांच नवंबर तक आने की संभावना है। लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी हिसार और हरियाणा सरकार के पशुपालन विभाग के डाक्टरों ने बर्ड फ्लू की आशंका के कारण इन नमूनों को जांच के लिए भेजा है। विभाग ने ऐहतियाती कदम उठाते हुए ब्लू बर्ड की इस झील पर पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी है। सूत्रों के अनुसार इस झील में इन बतखों के मरने का सिलसिला तीन दिन पहले शुरू हुआ था। इसके बाद ब्लू बर्ड झील के अधिकारी चौकस हो गये और उन्होंने तुरंत अपने उच्चाधिकारियों सहित हिसार के डीसी, लाल लाजपत राय यूनिवर्सिटी के डाक्टरों और पशु पालन विभाग के उप निदेशक को सूचित किया।
 
छह पदाधिकारियों को नौकरी से किया बर्खास्त
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर हड़ताल में भाग लेने, कर्मचारियों को भडकाने तथा सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में बाधा डालने के आरोप में राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत कार्यरत समिति के छह पदाधिकारियों को नौकरी से तुरन्त प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है। श्री विज ने कहा कि इन कर्मचारियों की हड़ताल पूरी तरह से गैर कानूनी है और इस संबंध में एनएचएम के तहत काम करने वाले सभी कर्मचारियों को पहले ही आगाह कर दिया गया था। इन कर्मचारियों में एन.एच.एम एसोसिएशन के प्रधान सुरेन्द्र गौतम, उपप्रधान विजय कम्बोज, महासचिव अतुल गिजवानी, सदस्य विक्रम सोनी, तरनदीप सिंह तथा पुष्कर दहिया शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन कर्मचारियों को केन्द्र सरकार द्वारा संचालित राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन में एक निश्चित अवधि के लिए अनुबंध आधार पर एक निश्चित कार्य हेतु रखा जाता है। इसके अलावा, उनके अनुबंध पत्र में यह भी साफ तौर पर लिखा हुआ है कि वे अपनी सेवाओं की नियमितीकरण का कोई दावा नही कर सकेंगे।
 
एमिटी ने लगाया नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर
नोएडा। ग्रामीण एंव आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को स्वास्थय के प्रति जागरूक करने एंव नि:शुल्क जांच सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ फिजियोथिरेपी, एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ पब्लिक हैल्थ एंव एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ फिजियोलॉजी एंड एलाइड सांइस द्वारा नोएडा के सदरपुर गांव के बारातघर में नि:शुल्क स्वास्थय जांच शिविर का आयोजन किया गया।
 
डेंगू/डेंगी को लेकर स्वास्थ्य केंद्रों का अवकाश रद्द
नोएडा। जिले के तमाम स्वास्थ्य केंद्रों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय ने पत्र के माध्यम से डेंगू/डेंगी की बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए सभी डॉक्टरों व ओपीडी के साप्ताहिक अवकाश को रद्द करने का आदेश दिया है। सीएमओ ने यूपी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें लखनऊ के महानिदेशक से प्राप्त पत्र का हवाला देते हुए यह आदेश जारी किया है। पत्र में कहा गया है कि जिले के चिकित्सालयों अथवा सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर रविवार एवं अन्य अवकाश के दिनों में भी मेडिकल ओपीडी खुली रहेंगी तथा मेडिकल से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। पत्र में जिक्र किया गया है कि अग्रिम आदेश तक छुट्टिïयों का निरस्तीकरण जारी रहेगा। जबकि विशेष परिस्थितियों में अधोहस्ताक्षरी से अनुमति लेकर अवकाश ली जा सकेगी।