खेल

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत को शिथिलता से बचना होगा
पहले मैच में तीन बार की चैम्पियन इंग्लैंड पर 35 रन की शानदार जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम महिला विश्व कप में आत्मविश्वास से भरी हुई है और पिछली बार की उपविजेता वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले अपने अगले मैच में भी इसी तरह के तेजतर्रार रुख का परिचय देने के लिए तैयार है।
 
चीनी ताइपे में भारत की आखिरी उम्मीद बचे सिरिल
ताइपेत्न चीनी ताइपे ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में सिरिल वर्मा अब भारत की आखिरी उम्मीद रह गए हैं। सिरिल के अलावा शेष सभी भारतीय खिलाड़ी हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। सिरिल ने बुधवार को दूसरे दौर के मुकाबले में ताइवान के चियाओ हाओ ली को मात देते हुए पुरुष एकल वर्ग के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। टूर्नामेंट में 16वें वरीय सिरिल ने पहला गेम हारने के बाद अच्छी वापसी की और ली को 16-21, 21-17, 21-17 से मात दी। अगले दौर में उनका सामना ली जी जिया से गुरुवार को होगा। इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ी - अभिषेक येलेगर और हर्षिल दानी दूसरे दौर में हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। इन दोनों खिलाडिय़ों को क्रमश: दक्षिण कोरिया के सियुंग हून वो और हा यंग वोंग ने मात दी।
 
पामिरास की नजर ब्राजीलियाई मिडफील्डर डिएगो सूजा पर
रियो डी जनेरियोत्नब्राजील के अंतर्राष्ट्रीय मिडफील्डर डिएगो सूजा ब्राजील सेरी-ए चैम्पियनशिप क्लब पामिरास में शामिल हो सकते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, पामिरास सूजा के वर्तमान क्लब स्पोर्ट रेसिफे से करार की कीमत के बारे में चर्चा करने वाला है, जो 1.3 करोड़ ब्राजीलियाई रियाल (35 लाख डॉलर) के करीब हो सकती है। इस साल स्पोर्ट रेसिफे क्लब के लिए खेले गए 19 मैचों में सूजा ने 10 गोल दागे हैं। पमिरास क्लब के कोच कुका कथित तौर पर सूजा को टीम में कोलंबियाई खिलाड़ी मिगुएल बोर्जा के स्थान पर शामिल करना चाहते हैं। ब्राजील की राष्ट्रीय फुटबाल टीम के लिए सूजा ने छह मैच खेले हैं और दो गोल दागे हैं।
 
महिला विश्व कप में इंग्लैंड ने डकवर्थ लुइस नियम से पाकिस्तान को दी मात
लिसेस्टरत्न इंग्लैंड ने महिला विश्व कप में बारिश से बाधित मैच में पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम से 107 रनों से हरा दिया है। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मंगलवार को नाताली स्काइवर (137) और हिथर नाइट (106) की शतकीय पारियों की बदौलत पाकिस्तान के सामने 378 रनों का लक्ष्य रखा था।
 
मरे, केर्बर को शीर्ष, जोकोविच को दूसरी वरीयता
लंदनत्नविश्व के नंबर एक पुरूष खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे और नंबर एक महिला खिलाड़ी जर्मनी की एंजेलिक केर्बर को अगले सप्ताह से शुरू होने जा रहे ग्रैंड स्लेम विंबलडन में शीर्ष वरीयता दी गयी है जबकि तीन बार के चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच को दूसरी वरीयता मिली है। जोकोविच एटीपी विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर खिसक गये हैं
 
मलिंगा पर 6 माह का प्रतिबंध लगा
कोलंबोत्न श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा पर श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की विशेष जांच पैनल ने अनुबंध संबंधी उल्लंघन मामले में छह माह का प्रतिबंध और अगले वनडे मैच की फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगा है। वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड द्वारा की गई अनुशासनात्मक जांच में मलिंगा को अनुबंध मामले के उल्लंघन का दोषी पाया गया। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के इस फैसले का हालांकि, जिम्बाब्वे सीरीज में गेंदबाज की उपस्थिति पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पहले दो वनडे मैचों के लिए उनके नाम को 13 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि एसएलसी ने कहा था कि मलिंगा ने 19 जून और उसके बाद 21 जून को दो बार करार के नियम का उल्लंघन किया, जिसके चलते बोर्ड को उनके खिलाफ जांच बिठानी पड़ी।
 
अगला लक्ष्य विश्व चैंपियनशिप : श्रीकांत
इंडोनेशिया ओपन और फिर आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज के खिताब लगातार जीतने वाले भारतीय स्टार शटलर किदाम्बी श्रीकांत ने कहा है कि अब उनका अगला लक्ष्य अगस्त में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में खिताब जीतना है।
 
2199 करोड़ खर्च कर वीवो बना आईपीएल प्रायोजक
नई दिल्ली चाइनीज़ मोबाइल कंपनी वीवो पिछली बार की तुलना में 500 गुना अधिक की बोली लगाकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ट्वंटी 20 टूर्नामेंट के लिये वर्ष 2018 से 2022 तक अगले पांच वर्षों के लिये टाइटल प्रायोजक बनी रहेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।
 
हरियाणा की महिला-पुरुष टीमों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद
हरियाणा, दिल्ली,पंजाब,चंडीगढ़,महारा ष्ट,तमिलनाडू, झारखंड,पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ समेत 22 टीमें (पुरुषमहिला) राजधानी दिल्ली के शिक्षा भारती पब्लिक स्कूल मैदान में आज से शुरू हुई 6वीं इंटर जोनल बाल बैडंिमंटन सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में भाग लेगी। बाल बैडंिमंटन फेडरेशन ऑफ दिल्ली टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है।
 
ईस्ट बंगाल क्लब के भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित होंगे पिल्ले
कोलकातात्न भारत के दिग्गज हॉकी खिलाड़ी और पूर्व कप्तान धनराज पिल्ले को ईस्ट बंगाल फुटबाल क्लब के सर्वोच्च पुरस्कार भारत गौरव से सम्मानित किया जाएगा। पिल्ले को यह पुरस्कार एक अगस्त को क्लब के स्थापना दिवस के दिन प्रदान किया जाएगा। क्लब के सहायक महासचिव शांति राजन दासगुप्ता ने यह जानकारी दी। दासगुप्ता ने कहा, "भारतीय हॉकी के लिए उन्होंने कई योगदान दिए हैं। उन्होंने भविष्य के खिलाडिय़ों के सामने उदाहरण पेश किए हैं। उन्हें सम्मानित कर क्लब खुशी महसूस करेगा।" पिल्ले ने अपने 15 साल के करियर में चार ओलम्पिक खेलों, विश्व कप टूर्नामेंटों, चैम्पियंस ट्रॉफी और एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। दिग्गज खिलाड़ी ने राष्ट्रीय हॉकी टीम के लिए 339 मैच खेले और 170 गोल दागे।
 
ब्रावो ने की भारतीय क्रिकेटरों की मेहमाननवाज़ी
नई दिल्लीत्नभारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी वेस्टइंडीज दौरे में मैदान पर कमाल के प्रदर्शन के साथ साथ मैदान के बाहर परिवार के संग जमकर मस्ती भी कर रहे हैं और सोशल नेटवर्किंग साइट पर उनकी तस्वीरें बयां कर रही हैं कि आईसीसी चैंपिंयस ट्राफी के ठीक बाद टीम का कैरेबियाई दौरा मुश्किल नहीं बल्कि मजेदार गुजऱ रहा है।
 
मलिंगा पर हो सकती है अनुशासनात्मक कार्रवाई
कोलंबोत्न श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के खिलाफ अनुबंध संबंधी उल्लंघन बार-बार दोहराए जाने के चलते श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड अनुशासनात्मक जांच बिठाई जा सकती है। श्रीलंगा के खेल मंत्री दयासिरि जयासेकरा को लेकर दिए गए विवादित बयान के कारण मलिंगा के खिलाफ यह जांच बिठाई जा सकती है।
 
रवि शास्त्री भरेंगे नामांकन
नई दिल्लीत्न पूर्व भारतीय क्रिकेटर और टीम के निदेशक रवि शास्त्री राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच पद की दौड़ में शामिल होंगे और उन्होंने मंगलवार को इसके लिये आवेदन करने की पुष्टि की। मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली के खासे पसंदीदा शास्त्री वर्ष 2014 से 2016 के बीच टीम इंडिया के निदेशक रह चुके हैं और उनके मार्गदर्शन में टीम 2015 विश्वकप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी। हालांकि कार्यकाल समाप्त होने के बाद वह अपने पद से हट गये थे। शास्त्री ने हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कोच पद पर आवेदन मांगने पर भी इस पद के लिये आवेदन नहीं किया था। लेकिन कोच अनिल कुंबले के अचानक इस्तीफे के बाद बोर्ड ने और आवेदन मांगे थे जिसके बाद शास्त्री का यह निर्णय सामने आया है।
 
कन्फेडरेशंस कप में कैमरून को हरा सेमीफाइनल में पहुंचा जर्मनी
सोच्ची (रूस)त्नविश्व चैम्पियन जर्मनी ने कैमरून को मात देकर कन्फेडरेशंस कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। फिश्ट ओलम्पिक स्टेडियम में रविवार रात खेले गए मैच में जर्मनी ने कैमरून सो 3-1 से हराया। इस जीत के साथ ही जर्मनी ने ग्रुप-बी में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई। मैच के पहले हाफ में काफी जद्दोजहद के बाद भी दोनों टीमों की ओर से एक भी गोल नहीं दागा गया। इसके बाद दूसरे हाफ में केरेम डेर्मिबे ने 48वें मिनट में पहला गोल दागकर जर्मनी का खाता खोला। इसके बाद 66वें मिनट में टीमो वेर्नेर ने दूसरा गोल कर टीम को 2-0 से बढ़त दिलाई। विंसेट अबोउबकार ने 78वें मिनट में गोल कर कैमरून का खाता खोला। हालांकि, यह इस मैच में टीम की ओर से किया गया एकमात्र गोल था। इसके बाद, वेर्नेर ने 81वें मिनट में एक और गोल कर जर्मनी को कैमरून पर 3-1 से जीत दिलाई। जर्मनी का सामना टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में 29 जून को गत उप-विजेता मेक्सिको से होगा।
 
मार्सेले से जुड़े मोनाको के स्ट्राइकर जर्मेन
पेरिसत्न फारवर्ड वालेरे जर्मेन ने मोनाको से अलग होकर अपने गृहनगर क्लब मार्सेले से हाथ मिलाया है। अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मार्सेले क्लब ने इसकी घोषणा की। अपने बयान में मार्सेले ने कहा, "स्ट्राइकर जर्मेन के लिए मोनाको और मार्सेले ने सौदा कर लिया है। वह मेडिकल परीक्षण के बाद क्लब के साथ चार साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे।" मार्सेले में जन्मे जर्मेन ने पिछले सीजन में लीग-1 क्लब के लिए 10 गोल दागे। क्लब ने कहा कि कोच रुडी गार्सिया इस अनुभवी स्ट्राइकर पर भरोसा कर सकते हैं। तय समय के अनुसार, जर्मेन को अगले सोमवार को आधिकारिक रूप से प्रस्तुत किया जाएगा। हालांकि, इस करार से जुड़ी फीस को साझा नहीं किया गया है। जर्मेन गृहनगर क्लब मार्सेले में अपने पिता ब्रूनो जर्मेन का अनुसरण करेंगे। ब्रूनो ने कहा कि उनके बेटे ने काफी समय पहले ही मार्सेले से जुडऩे का मन बना लिया था।
 
मोरिन्हो के साथ काम करना चाहते हैं ब्राजील के फाबिन्हो
लंदनत्न ब्राजीलियाई मिडफील्डर फाबिन्हो ने इंग्लिश प्रीमियर क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के कोच जोस मोरिन्हो के साथ काम करने की इच्छा जताई है। इस बयान के बाद से मोनाको के खिलाड़ी फाबिन्हो के इस ग्रीष्मकालीन ट्रांसफर विंडो के दौरान युनाइटेड में जाने की अटकलें और भी बढ़ गई हैं। अपने एक बयान में 23 वर्षीय फाबिन्हो ने कहा, "मोरिन्हो एक बेहतरीन कोच हैं और इसमें कोई शक नहीं है।" इसके अलावा, फाबिन्हो ने मैनचेस्टर सिटी के कोच पेप गार्डियोला, रियल मेड्रिड के कोच जिनेदिन जिदान जैसे दिग्गजों के साथ भी काम करने की इच्छा जताई है। फाबिन्हो ने कहा, "मैं बेहतरीन कोचों के साथ काम करना चाहूंगा, ताकि अच्छा फुटबाल और कुछ नई चीजें सीख सकूं।" उन्होंने कहा, "गार्डियोला और जिदान शानदार काम कर रहे हैं। तिते भी अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ अच्छा काम कर रहे हैं। इन जैसे कोचों के साथ में एक दिन काम करना चाहूंगा।"
 
कन्फेडरेशंस कप : ड्रॉ खेल सेमीफाइनल में पहुंचा चिली
मॉस्कोत्न कोपा अमेरिका चैम्पियन चिली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ ड्रॉ खेलते हुए कन्फेडरेशंस कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। समाचार के अनुसार,जेम्स ट्रोइसी ने 42वें मिनट में गोल कर आस्ट्रेलिया का खाता खोला। इसके बाद, दूसरे हाफ में चिली के लिए मार्टिन रोड्रिगेज ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर किया। इस ड्रॉ रहे मैच के साथ चिली ने ग्रुप-बी में दूसरा स्थान हासिल किया। आस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। चिली का सामना अब 28 जून को कन्फेडरेशंस कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पुर्तगाल से होगा।
 
ओलम्पिक चैंपियन अर्जेंटीना को हरा हॉलैंड ने जीता खिताब
लंदनत्न विश्व की चौथे नंबर की टीम हॉलैंड ने ओलम्पिक चैंपियन और विश्व की नंबर एक टीम अर्जेंटीना को 6-1 से ध्वस्त कर हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल का खिताब शानदार अंदाज में जीत लिया। यूरोपियन चैंपियन हॉलैंड ने खिताबी मुक़ाबले में अर्जेंटीना को कोई मौका नहीं दिया।
 
विराट को ही बॉस होना चाहिए : अनुराग ठाकुर
हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश) भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और पूर्व मुख्य कोच अनिल कुम्बले बीच हुए विवादों के मुद्दे पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व बॉस अनुराग ठाकुर बिल्कुल स्पष्ट राय रखते हैं। अनुराग का मानना है कि टीम कप्तान की होती है और इसी कारण सही मायने में बॉस उसे ही होना चाहिए।
 
किदांबी श्रीकांत ने लांघी चीन की दीवार
भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने रविवार को अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी चीन के चेन लोंग को मात देकर आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया। पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में 11वीं विश्व वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने उलटफेर करते हुए छठी विश्व वरीयता प्राप्त लोंग को मात दी।