खेल

महादेव देसाई फरीदाबाद विजयी
नई दिल्ली रोहित और कुलदीप का कमाल,७ वें बुधराम राजपूत मैमोरियल-१७ क्रिकेट टूर्नामैंट में महादेव देसाई फरीदाबाद और रोहतक क्रिकेट क्लब की भिंडत हुई, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए महादेव देसाई फरीदाबाद ने ४० ओवर मे ८ विकेट खोकर २२३ रन बनाए जिसमे प्रशांत चंडीला ५०, रोहित दुआ ३९ और कुलदीप ठाकुर ३१ रन नाबाद ने अहम पारीया खेली, नीरज और अंकित को २-२ विकेट मिले जवाब मे रोहतक ने आशीष सैनी ७५, विवेक कुमार ४१ की पारियों द्वारा अच्छा संघर्ष दिखाया लेकिन रोहित दुआ ८-१-२७-४ , आयुष भट्ट ८-०-४१-३ और कुलदीप ठाकुर द्वारा अंतिम ओवरों में लिए गए २ विकेट के सामने नाकाफी रहा। अंत मे ३८.४ ओवर मे रोहतक की टीम ने २०५ रन पर घुटने टेक दिए और महादेव देसाई फरीदाबाद ने १८ रनों से मैच अपने नाम कर लिया, वार स्पोर्टस मैन ऑफ द मैच रोहित दुआ और खेलो दिल से कम्पीटीटर ऑफ द मैच आशीष सैनी बने।
 
सुमित ने हरियाणा के मेहर सिंह को किया चित्त
नई दिल्ली द्रोणाचार्य अवार्डी महाबली सतपाल के शिष्य सुमित ने रोहतक के मेहर सिंह को 4-0 से पराजित कर यहां बवाना के राजीव गांधी स्टेडियम में आयोजित 42वें स्वर्गीय हुकम सिंह स्मृति दंगल में सबसे बड़ी कुश्ती जीत ली।
 
स्टॉलनबॉश की मालकिन बनीं प्रीति जिंटा
जोहानसबर्ग बालीवुड अभिनेत्री और किंग्स इलेवन पंजाब की सह-मालकिन प्रीति जिंटा दक्षिण अफ्रीका की ट्वंटी-20 ग्लोबल लीग में स्टॉलनबॉश टीम की मालकिन बन गई हैं। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कार्यकारी हारून लोगार्ट ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा,ज्ज् मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि प्रीति ट्वंटी-20 ग्लोबल लीग परिवार की सदस्य बन गई हैं और दक्षिण अफ्रीका में उनका स्वागत है।
 
संगकारा दे सकते हैं जगमोहन डालमिया मेमोरियल लेक्चर
कोलकाता। श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा नवंबर में ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैच से पहले जगमोहन डालमिया मेमोरियल लेक्चर दे सकते हैं। बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। सीएबी ने पिछले साल भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए टेस्ट मैच से पहले भी इस तरह के लेक्चर का आयोजन किया था, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की विशेष आम बैठक के कारण सभी राज्य संघ व्यस्त थे इसी कारण उसका यह कार्यक्रम हो पाया था।
 
दबंग दिल्ली ने बंगाल वारियर्स को टाई पर रोका
कोलकाता। आनंद पाटिल और रोहित बाल्यान के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दबंग दिल्ली ने प्रो कबड्डी लीग के पांचवें सत्र में बंगाल वॉरियर्स को इंटर-जोन मुकाबले में 31-31 से टाई पर रोक दिया। यहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंडोर स्टेडियम में गुरुवार रात खेले गये इस मुकाबले के पहले हाफ में दोनों टीमों ने बराबर का खेल दिखाया। दूसरे हाफ में बंगाल ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन अपने पिछले मैच में बेंगलुरु बुल्स को पीटने वाली दिल्ली ने अंतिम मिनटों में शानदार वापसी करते हुए मुकाबला 31-31 से टाई पर समाप्त कर दिया। दिल्ली के लिए स्थानापन्न आनंद पाटिल ने नौ, रोहित बाल्यान ने सात, स्टार ईरानी खिलाड़ी कप्तान मेराज शेख ने पांच और सुनील ने तीन अंक बटोरे। बंगाल के लिए मनिंदर सिंह ने 13, विनोद कुमार और रेन सिंह ने तीनतीन अंक हासिल किये। दिल्ली ने रेड से 22, डिफेंस से छह, आलआउट से दो और एक अतिरिक्त अंक जुटाया। बंगाल ने रेड से 18, डिफेंस से आठ, आलआउट से चार और एक अतिरिक्त अंक प्राप्त किया।
 
गुवाहाटी, तिरूवनंतपुरम में होंगे पहले अंतरराष्ट्रीय मैच
नई दिल्ली त्न असम के गुवाहाटी और केरल के तिरूवनंतपुरम आगामी आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सीरीज़ के दौरान अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैचों को आयोजित करेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) न े अपनी दो घरले ू सीरीज ़ के कायर्क ्र म की घोषणा के साथ ही इन दोनो ं स्थलों पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कराने को लेकर असमंजस की स्थिति भी समाप्त कर दी है। बीसीसीआई ने आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की आगामी घरेलू सीरीज़ के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। भारत का आस्ट्रेलिया दौरा 12 सितंबर को चेन्नई में अभ्यास मैच के साथ होगा जबकि न्यूजीलैंड का सीमित ओवर सीरीज़ का दौरा मुंबई में 17 अक्टूबर को अभ्यास मैच से शुरू होगा। भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के साथ अपनी सीमित ओवर सीरीज़ में पांच वनडे मैच और तीन ट्वंटी 20 मैच खेलेगी जबकि न्यूजीलैंड के साथ अगले महीने घरेलू सीरीज़ में तीन वनडे मैच और तीन ट्वंटी 20 मैच खेले जाएंगे। मेहमान टीम सीरीज़ से पूर्व 17 और 19 अक्टूबर को मुंबई में दो अभ्यास मैच भी खेलेगी।
 
हरी सिंह विष्णु स्वरुप त्रिपाठी क्रिकेट के अंतिम आठ में
नई दिल्ली त्न बाबी यादव (नाबाद 58 रन और छह रन पर एक विकेट) के हरफनमौला खेल और प्रशांत चौधरी (36 रन पर चार विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत हरि सिंह अकादमी ने रोहतक रोड जिमखाना की टीम को बुधवार को पांच विकेट से हराकर त्रिपाठी स्पोर्ट्स ग्रुप द्वारा आयोजित पहले विष्णु स्वरुप त्रिपाठी मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।त्रिपाठी ओवल मैदान पर खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में रोहतक रोड जिमखानाकी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 45 ओवर में सात विकेट पर 177 रनबनाये। अरुण द्राल ने 70 और अंकित छिल्लर ने 54 रन बनाये। प्रशांत चौधरीने 36 रन पर चार विकेट और बाबी यादव ने छह पर पर एक विकेट लिया। हरि सिंह अकादमी ने इसके जवाब में बाबी के नाबाद 58 ,शिवम शर्मा के 40 औरमानव गोयल के 30 रन की बदौलत 23.3 ओवर में पांच विकेट के नुकसान परलक्ष्य हासिल कर लिया।
 
ढाका और स्पोर्टिग की जीत
नई दिल्ली त्न बुधराम राजपूत मैमोरियल अंडर-17 क्रिकेट टूर्नामैंट में आज दो मैच खेले गए। पहले मैच मे ढाका क्रिकेट अकादमी ने डी. ए .वी पूसा रोड के सामने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 39.1 ओवर मे 293 रनों का स्कोर खडा किया जिसमे सिद्धार्थ गाँधी ने 60 और यश ने 51 रनो की पारी खेली सागर ने 3 विकेट लियें जवाब मे डी.ए.वी के अभिनव ने 53 गेंदो पर ताबड़तोड 125 रन बनाए लेकिन अपनी टीम को जीत नही दिला पाये, सिद्धार्थ को 2 विकेट मिले, ढाका ने मैच पर 76 रन से कब्जा किया, डी.ए.वी के अभिनव को मैन ऑफ द मैच, और ढाका के सिद्धार्थ वाईस ऑफ द मैच रहे, वही दूसरे मैच में स्पोर्टींग क्लब ने टॉस जीतकर एल.बी. शास्त्री कोचिंग सैन्टर की टीम को 35.5 ओवर मे 148 रन पर समेटा, जिसमे दानिश पचेरवाल ने सर्वाधिक 48 रन बनाए, आर्यन डोगरा ने 3 और शिवम भारद्वाज ने 2 विकेट निकाले जवाब में स्पोर्टिग क्लब ने सागर शर्मा की 56 और शिवम भारद्वाज की 37 रनों की पारी की मदद से 25 ओवर मे 3 विकेट खोकर 150 रन बना कर लक्ष्य प्राप्त कर लिया, शिवम भारद्वाज को वार स्पोर्टस मैन ऑफ द मैच और दानिश पचेरवाल को कम्पीटीटर ऑफ द मैच चुना गया।
 
अंतिम स्लम युवा दौड़ में दौड़े 6 हजार युवा
12वीं और अंतिम स्लम युवा दौड़ का सफल समापन रविवार को दिल्ली के करोल बाग़ में हुआ। यह दौड़ झंडेवाला मंदिर से शुरू होकर अजमल खान पार्क, करोल बाग़ पर समाप्त हुई जिसमें 6000 युवाओं ने भाग लिया। सभी को मैडल और सर्टिफिकेट मंत्रालय की ओर से दिए गए। युवाओं और बच्चों का उत्साह बढ़ाने के लिए इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंदर सिंह और ओलम्पिक पदक विजेता सुशील कुमार उपस्थित थे।
 
हरियाणा के झज्जर इलेवन ने जीती गायकवाड ट्रॉफी
लक्ष्य दलाल (82) और ऋषि पाल (71) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत ने हरियाणा की झज्जर इलेवन अकादमी ने अजमल खां क्रिकेट अकादमी को 15 रन से हराकर पहले गायकवाड अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। नार्थ दिल्ली क्रिकेटर्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित इस टूर्नामेंट के फाइनल में झज्जर इलेवन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 35 ओवर में आठ विकेट पर 238 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर अजमल खां अकादमी को 32.1 ओवर में 223 रन पर समेट कर 15 रनों से मैच अपने नाम कर लिया।
 
शिवा और मनोज ने जीते स्वर्ण
नई दिल्ली विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता शिवा थापा और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मनोज कुमार ने चेक गणराज्य में 48वीं ग्रां प्री उस्ती नाद लाबेम पुरुष मुक्केबाजी चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन हुए अपने अपने वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिए।
 
बास्केटबॉल खिलाड़ी एसोसिएशन लांच
नई दिल्ली देश में बास्केटबॉल खिलाडिय़ों के हितों का ध्यान रखने और उनके भविष्य को बेहतर बनाने के उद्देश्य के साथ बास्केटबॉल इंडिया ह्रश्वलेयर्स एसोसिएशन (बीआईपीए) को लांच किया गया है और शुरुआती दौर में ही इसके 4000 सदस्य बन गए हैं तथा इस साल के अंत तक यह संख्या 20 हजार पहुंच जाने की उम्मीद है।
 
प्रो कबड्डी लीग : जयपुर को झटका, सेल्वामणि चोटिल
हैदराबाद। जयपुर पिंक पैंथर्स के स्टार रेडर के. सेल्वामणि चोटिल हो गए हैं। प्रो कबड्डी लीग सीजन5 का अपना पहला मैच हार चुकी जयपुर की टीम को सेल्वामणि जैसे अहम खिलाड़ी के चोटिल होने से तगड़ा झटका लगा है। दिल्ली के साथ हुए मैच में जयपुर को चौंकाने वाली हार मिली। कप्तान मंजीत चिल्लर और पूर्व कप्तान जसवीर ने पूरा दमखम दिखाया, लेकिन सेल्वामणि की गैरमौजूदगी में वे टीम की नैया पार नहीं लगा सके। सेल्वामणि को रेड करते वक्त चोट लगी।
 
ब्राजील सेरी-ए चैम्पियनशिप में साओ पाउलो ने बोटाफागो को हराया
रियो डी जनेरियो त्न ब्राजील सेरी-ए लीग चैम्पियनशिप में खेले गए मैच में साओ पाउलो ने बोटाफोगो को 4-3 से मात दी। शनिवार देर रात खेले गए इस मैच में ब्राजील के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एंडरसन हर्नानेस ने भी गोल दागा। उन्होंने साओ पाउलो क्लब में वापसी के बाद अपना पहला मैच खेला। पेरू के अंतर्राष्ट्रीय मिडफील्डर क्रिस्चियन सुएवा ने 18वें मिनट में गोल कर साओ पाउलो का खाता खोला। इसके बाद मार्कोस विनिसियस ने 19वें और 25वें मिनट में दो गोल दागकर बोटाफोगो को साओ पाउलो पर 2-1 से बढ़त दिला दी। इसके बाद दूसरे हाफ में गुइलहेर्मे अगस्टो ने 69वें मिनट में बोटाफोगो के लिए तीसरा गोल दागा।बोटाफोगो की इस बढ़त के बाद साओ पाउलो के खिलाडिय़ों ने शानदार वापसी करते हुए अंतिम 10 मिनट में तीन गोल किए और 4-3 से जीत हासिल की। साओ पाउलो के लिए ये तीन गोल मार्कोस गुइलहेर्मे (84वें मिनट, 92वें मिनट) और हर्नानेस (86वें मिनट) ने किए।
 
दक्षिण अफ्रीका के स्टेडियम में भगदड़, 2 मरे
जोहानिसबर्ग त्न दक्षिण अफ्रीका के एफएनबी स्टेडियम में एक फुटबॉल मैच के दौरान मची भगदड़ में दो लोगों की मौत हो गई। जोहानिसबर्ग के कार्यकारी मेयर क्लर हर्मन मशाबा ने एक बयान में इस घटना में मारे गए व्यक्तियों के परिवारों के साथ संवेदता जताई है। यह दुर्घटना स्टेडियम के एक द्वार पर हुई जहां सोवेटो की दो सबसे लोकप्रिय टीमों काइजर चीफ्स और ऑरलैंडो पाइरेट्स के बीच मैच चल रहा था। इसी स्टेडियम में 2010 के विश्व कप के फाइनल का आयोजन हुआ था। दक्षिण अफ्रीकी पुलिस भगदड़ के कारण की जांच कर रही है। बयान के अनुसार, भीड़ को नियंत्रित रखने के लिए सभी द्वार खोल दिए गए।
 
मंगलवार को प्रशिक्षण सत्र में लौट सकते हैं सांचेज : वेंगर
लंदन त्नआर्सेनल के मुख्य कोच आर्सेने वेंगर को उम्मीद है कि आर्सेनल फुटबाल क्लब के खिलाड़ी एलेक्स सांचेज मंगलवार को टीम के साथ प्रशिक्षण सत्र में वापसी कर सकते हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह आशा भी जताई है कि वह सांचेज क्लब में ही बने रहेंगे। सांचेज को प्री-सीजन के लिए रविवार को टीम के साथ जुडऩा था, लेकिन बुखार होने के कारण वह मंगलवार को टीम में वापसी कर सकते हैं। कोच वेंगर ने अपने एक बयान में कहा, च्च्उन्हें फ्लू है और मैंने उन्हें एक संदेश भी भेजा था। वह अभी क्लब से स्थानांतरण नहीं कर रहे हैं और निश्चित तौर पर क्लब में रह रहे हैं।ज्ज् सांचेज ने शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर एक फोटो साझा की थी और संदेश में लिखा था च्सिकज्। आर्सेनल के साथ करार का यह उनका अंतिम साल है। हालांकि, उन्होंने मई में क्लब के साथ स्वयं ही दो साल के करार पर हस्ताक्षर किए थे।
 
सहायक कोच के तौर वेस्ट ब्रोम लौटे मेगसन
लंदन त्न वेस्ट ब्रोमिवच के पूर्व मैनेजर गैरी मेगसन ने इस बार सहायक कोच के तौर पर अपने पुराने क्लब में वापसी की है। 58 साल के मेगसन ने 17 साल के बाद अपने पुराने क्लब में वापसी की है। इस बार वह डेव केम्प का स्थान लेंगे, जो हाल ही में रिटायर हुए हैं। मेगसन ने 2002 में वेस्ट ब्रोम को 2002 में पहली बार इंग्लिश प्रीमियर लीग में जगह दलाई थी। यह अलग बात है कि अगले ही साल उसे रेलीगेट होना पड़ा था। साल 2004 में वह एक बार फिर क्लब को ईपीएल में लाने में सफल हुए, लेकिन इसके बाद उन्होंने क्लब का साथ छोड़ दिया। मेगसन अब मैनेजर टोनी पुलिस के सहायक के तौर पर काम करेंगे। अपने पुराने क्लब में आने से पहले मेगसन ने चार साल हाथोर्न्‍स के मैनेजर के तौर पर बिताए थे।
 
रोनाल्डिन्हो ने कहा, जहां खुशी मिले, वहीं जाएं नेमार
रियो डी जनेरियो त्न फीफा विश्व कप खिताब जीतने वाली ब्राजील टीम का हिस्सा रहे रोनाल्डिन्हो ने अपने हमवतन नेमार को सलाह देते हुए कहा कि वह जहां खुश रहें, उन्हें वहीं जाना चाहिए। अटकलें लगाई जा रही हैं कि बार्सिलोना के फारवर्ड नेमार पेरिस सेंट जर्मेन क्लब में शामिल हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि फ्रांसीसी क्लब जर्मेन ने 25 वर्षीय खिलाड़ी के लिए 22.2 करोड़ यूरो (26.89 करोड़ डॉलर) का प्रस्ताव रखा है। एक खिलाड़ी के तौर पर अपने अब तक के करियर में जर्मेन और बार्सिलोना दोनों क्लबों का प्रतिनिधित्व कर चुके रोनाल्डिन्हो ने कहा कि केवल नेमार जानते हैं कि उनके करियर के लिए क्या सबसे अच्छा है। एक संवाददाता सम्मेलन में रोनाल्डिन्हो ने कहा, च्च्मैं उनसे केवल यह कहूंगा कि वह अपने दिल की सुनें और खुश रहें।ज्ज् ब्राजील की राष्ट्रीय टीम के कोच तिते ने विश्वास जताते हुए कहा है कि टीम की 10 नम्बर जर्सी पहनने वाला (नेमार) सही चुनाव करेगा। रेडियो37 0 को दिए बयान में तिते ने कहा, मुझे इस बात को लेकर कोई चिंता नहीं है। दोनों क्लब उच्च स्तर पर हैं। मैं आश्वस्त हूं कि जो भी होगा, उनके लिए सर्वश्रेष्ठ होगा।
 
दोहरे शतक से चूके धवन, पुजारा का नाबाद शतक
गॉले (श्रीलंका) भारत ने गॉले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 399 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर लिया है।
 
मुंबई एयरपोर्ट पर कह्रश्वतान मिताली राज का जोरदार स्वागत
महिला वल्र्ड कप 2017 में रनरअप रही भारतीय क्रिकेट टीम बुधवार को देश लौटी। ह्रश्वलेयर्स का मुंबई एयरपोर्ट पर शानदार वेलकम किया गया। बता दें कि टीम 23 जुलाई को लॉर्ड्स में हुए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड से 9 रन से हार गई थी। टीम इंडिया दूसरी बार वर्ल्ड कप रनरअप रही। खास बात ये है कि इस बार भारतीय खिलाडिय़ों ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीमों को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।