खेल

बीरेन की गेंदबाजी से आरएससीसी विजयी
नई दिल्ली त्न बायें हाथ के स्पीनर बीरेन पाल सिंह की घातक गेंदबाजी 5/15 और यथार्थ सिंह 50 और अभिषेक जैन 45 नाबाद की बदौलत आर एस सी सी ने आर आर जिमखाना 132 रनो से पराजित कर चौदहवे हंसराज टी वाई सी ए क्रिकेट टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत हासिल की बीरेन पाल सिंह को मैन ऑफ़ द मैच का पुरस्कार दिया गया
 
फ्रेंड्स क्रिकेट क्लब प्री क्वार्टर फाइनल में
नई दिल्ली त्न पारस डोगरा और अंकित मैनी की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत फ्रेंड्स क्रिकेट क्लब ने एलबी शास्त्री क्रिकेट क्लब को छह विकेट से हराकर सेंट स्टीफंस कालेज मैदान पर खेले जा रहे 44 वें गोस्वामी गणेश दत्त ममोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट (रजि.) के प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया।
 
भदोही में सडक़ हादसे में 40 बाराती घायल
भदोही त्न उत्तर प्रदेश में भदोही जिले के औराई क्षेत्र में एक बारात की बस आज तडक़े दुघर्टनाग्रस्त हो गई जिससे उसपर सवार करीब 40 बाराती घायल हो गये। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि औराई इलाके के मेघीपुर निवासी रामऊजागिर उर्फ मल्लू मौर्या के यहां मिर्जापुर जिले के सीखड़ गांव निवासी गोङ्क्षवद मौर्या के पुत्र की बारात आयी थी।
 
भारत-पाक मैच पर बारिश का खतरा
बर्मिंघम। भारत-पाक के बीच आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के महामुकाबले पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं लेकिन इस हाईवोल्टेज मैच पर बारिश का खतरा भी मंडरा रहा है। रविवार को होने वाले मुकाबले के दिन सुबह और दोपहर में बारिश की आशंका जताई गयी है। इंग्लैंड में क्रिकेट मैच बारिश से प्रभावित हैं। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच बर्मिंघम में मुकाबला बारिश के कारण धुल गया था। मैच के बीच में बारिश आने से ओवरों की संख्या 46 की गयी थी। न्यूजीलैंड ने 45 ओवर में 291 रन बनाये थे। आस्ट्रेलिया ने नौ ओवर में तीन विकेट पर 53 रन बनाय े थ े मैच बारिश में धुल गया।
 
पेशेवर तरीके से काम करें खेल फेडरेशन : गोयल
केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने राष्ट्रीय खेल महासंघों(एनएसएफ) को स्पष्ट रूप से आगाह किया है कि उन्हें पेशेवर तरीके से काम करना होगा तभी अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में देश को पदक मिल पाएंगे। गोयल ने मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर अपने युवा एवं खेल मंत्रालय के कामकाज की समीक्षा करते हुए संवाददाता सम्मेलन में कहा देश में खेलों को आगे ले जाने में खेल मंत्रालय एनएसएफ के लिये संरक्षक की भूमिका निभा सकता है, खिलाडिय़ों को समर्थन दे सकता है।
 
विद्या जैन अकादमी क्वार्टर फाइनल में
दीपक खत्री और जोगिंदर सिंह के शानदार शतकों की बदौलत विदधा जैन अकादमी ने माडर्न स्कूल मैदान पर खेले जा रहे 42वें लाला रघुवीर सिंह हॉट वेदर क्रिकेट टूर्नामेंट में आज रोहतक रोड जिमखाना को 8 विकेट से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। डीपी सिंह ने दीपक को मैच ऑफ मैच से सम्मानित किया। रोहतक रोड जिमखाना ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 250 रन बनाए। अकिंत छिल्लर ने 78 नाबाद रनों की पारी खेली। जबाव में विद्धा जैन अकादमी ने 34.2 ओवर में दो विकेट पर विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया।
 
सॉफ्ट टेनिस हरियाणा टीम का चयन
चंडीगढ़ ग सॉफ्ट टेनिस एसोसिशन हरियाणा द्वारा 4 जून 2017 को सैंट सोल्जर इंटरनैशनल स्कूल,सैक्टर-16 पंचकूला में जूनियर नैशनल खेलों के लिए हरियाणा राज्य की टीम का चयन किया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए सॉफ्ट टेनिस एसोसिशन हरियाणा के जनरल सैके्रटरी डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि जूनियर टीम के लिए खिलाड़ी की उम्र 18 वर्ष से कम होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि चयन किए गए खिलाडिय़ों को हरियाणा की ओर से आगामी फेड कप और 12वीं जूनियर नैशनल सॉ ट टेनिस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। यह चैंपियनशिप 21 से 25 जून 2017 तक चंडीगढ़ में होगी।
 
भारतीय गेंदबाजों की बदौलत होगा फायदा : मैकग्रा
आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने कहा है कि चैपियंस ट्राफी में भारतीय टीम को अपने तेज और स्पिन गेंदबाजों की विविधता की बदौलत विपक्षी टीमों के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।
 
गणेश दत्त स्मृति क्रिकेट टूर्नामेंट टेलीफूंकन क्लब क्वार्टर फाइनल में
हरियाणा मेल ब्यूरो, नई दिल्ली। मध्यम गति के तेज गेंदबाज अभिषेक खंडेलवाल की शानदार गेंदबाजी (11 पर चार विकेट) की मदद से टेलीफूंकन क्रिकेट क्लब ने हिंदू कालेज मैदान पर खेले जा रहे 44वें अखिल भारतीय गोस्वामी गणेश दत्त स्मृति क्रिकेट टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। टेलीफूंकन क्लब ने पिछले साल की गत वर्ष की उपविजेता इंडो एशिया क्रिकेट क्लब को हराया किया। पराजित टीम ने टॉस जीता और विजेता टीम को पहले बल्लेबाजी करने को आमंत्रित किया। टेलीफूंकन क्रिकेट ने 39.5 ओवर में 182 रन बनाए। प्रणव गुह्रश्वता ने 61 रनों की पारी खेली।
 
बादल कुमार की घातक गेंदबाजी
हरियाणा मेल ब्यूरो. नई दिल्ली त्न बादल कुमार की घातक गेंदबाजी की मदद से एलबी शास्त्री क्लब ने चौथे मास्टर डाल चंद स्मृति अंडर-14 टूर्नामेंट में यंग फ्रेंडग क्लब को बारिश से बाधित मैच में पराजित किया। विकासपुरी मैदान में यंग फ्रेंडस क्लब ने पहले बल्लेबाज करते हुए 29.2 ओवर में 111 रन बनाए। जबाब में एलबी शास्त्रा ने 19 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर जीत हासिल कर ली।
 
हरेंद्र ने खुद नहीं बढ़ाया अपना अनुबंध: खेल सचिव
नई दिल्ली त्न केंद्रीय खेल सचिव इंजेटी श्रीनिवास ने गुरूवार को स्पष्ट किया कि भारत को जूनियर विश्वकप हॉकी का चैंपियन बनाने वाले कोच हरेंद्र ङ्क्षसह ने अपना अनुबंध बढ़ाने के लिये नहीं कहा था। इंजेटी श्रीनिवास ने केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल की मौजूदगी में संवाददाता सम्मेलन में हरेंद्र को हटाये जाने के संबंध में पूछे गये एक सवाल पर स्पष्ट किया
 
प्रणीत क्वार्टरफाइनल में, सौरभ बाहर
बैंकाक। तीसरी वरीयता प्राह्रश्वत भारत के बी साई प्रणीत ने शानदार प्रदर्शन करते हुये मलेशिया के इस्कंदर जुल्कारनैन को गुरूवार को 21-13 21-18 से हराकर थाईलैंड ओपन बैडङ्क्षमटन टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि सौरभ वर्मा तीसरे दौर का मैच हारकर बाहर हो गये। प्रणीत ने जुल्कारनैन को 41 मिनट में पराजित किया। विश्व रैंङ्क्षकग में 24वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी की नौंवी सीड और 39वीं रैंङ्क्षकग के जुल्कारनैन के खिलाफ यह दूसरी जीत है। प्रणीत का क्वार्टरफाइनल में थाईलैंड के कांताफोन वांगचेरोन से मुकाबला होगा। 12वीं सीड सौरभ वर्मा को पांचवीं वरीयता प्राह्रश्वत फ्रांस के ब्राइस लेवरदेज ने एक घंटे छह मिनट में 21-16 23-25 21-11 से हरा दिया। मिश्रित युगल में मलेशिया के योगेंद्र कृष्णन और भारत की प्राजक्ता सावंत की जोड़ी 26 मिनट म ें टापॅ सीड थाई जोड़ी देचापोल पुआवारानुकरोह और सबसिरी तेरातंचई से 10-21 9-21 से हार गयी।
 
बेटी को जन्म देंगी सेरेना विलियम्स
पेरिस त्न दुनिया की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स एक बेटी को जन्म देंगी, इस बात का खुलासा खुद उनकी बड़ी बहन वीनस विलियम्स ने किया है। वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन में गर्भवती होने के कारण सेरेना हिस्सा नहीं ले सकी हैं।
 
धोनी की सलाह से काफी मदद मिली : हार्दिक
लंदन बंगलादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में 54 गेंदों पर नाबाद 80 रन बनाने वाले टीम इंडिया के आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने कहा है कि पूर्व कह्रश्वतान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों में शामिल महेन्द्र ङ्क्षसह धोनी की सलाह से उन्हें अपनी बल्लेबाजी में सुधार करने में काफी मदद मिली।
 
सुपर ओवर में जीत कर सोनेट क्लब क्वार्टरफाइनल में
नई दिल्ली। सोनेट क्रिकेट क्लब ने बारिश की वजह से सुपर ओवर तक पहुंचे मैच में सुभानिया क्रिकेट क्लब को 2-1 से हराकर 44वें अखिल भारतीय गोस्वामी गणेश दत्त मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट में क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। ां स्टीफंस मैदान पर खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में सोनेट क्रिकेट क्लब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर में नौ विकेट पर 244 रन बनाये। सोनेट क्लब की तरफ से मङ्क्षलद कुमार ने 61 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 71 रन बनाये। एकलव्य द्विवेदी ने 35 और सिद्धांत डोभाल ने 26 रन बनाये। सुभानिया क्लब की तरफ से साहिल ने 32 रन पर चार विकेट लिये जबकि अंशुल त्रिपाठी ने 42 रन पर दो विकेट लिये।क्ष्य का पीछा करते हुए सुभानिया क्लब ने 1.3 ओवर में सात रन बनाये थे कि तभी तेज बारिश से खेल रोक देना पड़ा। बारिश की वजह से जब खेल संभव नहीं हो सका तो निर्णय के लिये सुपर ओवर का सहारा लिया गया और सोनेट क्रिकेट क्लब ने 2-1 से बाजी मार ली।
 
कह्रश्वतान और कोच के बीच समय के कारण मतभेद : गावस्कर
लंदन त्न टीम इंडिया के दिग्गज ओपनर सुनील गावस्कर ने कह्रश्वतान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले के बीच मतभेदों की खबरों के बीच कहा है कि कह्रश्वतान और कोच के बीच मतभेद पीढिय़ों में अंतर के कारण होता है। पूर्व कह्रश्वतान गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के टीम के नये मुख्य कोच के लिये विज्ञापन प्रक्रिया का भी समर्थन किया।
 
शिवानी, श्रेयांश और कश्यप बाहर
बैंकॉक त्न भारतीय शटलरों का थाईलैंड ओपन बैडङ्क्षमटन टूर्नामेंट में बुधवार को निराशाजनक प्रदर्शन देखने को मिला जहां रूत्विका शिवानी गाडे, श्रेयांश जायसवाल और परूपल्ली कश्यप अपने अपने मुकाबले हारकर टूर्नामेंट के शुरूआती दौर में ही बाहर हो गये। महिला एकल के मैचों में रूत्विका अपना पहले राउंड का मैच हार कर बाहर हो गयीं।
 
रामकुमार रामनाथन दूसरे दौर में
नई दिल्ली त्न भारत के डेविस कप खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन ङ्क्षसगापुर में 15000 डालर की ईनामी राशि वाले आईटीएफ फ्यूचर्स कप टेनिस टूर्नामेंट के पहले राउंड घरेलू खिलाड़ी शहीद आलम को लगातार सेटों में 6-1, 6-0 से हराकर दूसरे दौर में पहुंच गये हैं।
 
पंजाब करेगी फेडरेशन कप की मेजबानी
पंजाब के पटियाला में गुरुवार से शुरू हो रही 21वीं फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में देश के लगभग 700 एथलीट हिस्सा लेंगे। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) की ओर से आयोजित इस चैंपियनशिप में भाग लेने वाले एथलीटों के पास इस चैंपियनशिप से छह से नौ जुलाई तक भुवनेश्वर में होने वाली आगामी एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए कवालीफाई करने का मौका होगा।
 
बीसीसीर्आई की पीसीबी संग बैठक से नाखुश गोयल
केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों के साथ दुबई में हुई बैठक पर असंतोष जाहिर किया है। गोयल ने मंगलवार को कहा कि जब बीसीसीआई को इस बात की जानकारी है कि सरकार से पूछे बिना जब वह पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेल सकती है तो उसके अधिकारियों को इस बैठक में हिस्सा नहीं लेना चाहिये था।