अपराध

जोहड़ से कछुए चोरी करता युवक गिरफ्तार
हिसारत्नहरियाणा के हिसार के लांधड़ी गांव में आज वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट( डब्ल्यूएलपीडी) के इंस्पेक्टर ने तालाबों से कछुए चोरी करने के मामले में एक युवक को रंगे हाथों गिरफतार किया। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार विभाग के अधिकारियों ने एक सूचना के आधार पर तत्काल कार्रवाई करते हुये सिकंदर नामक युवक को गिरफ्तार किया। उसके कब्जे से आधा दर्जन कछुए बरामद किये गये जो उसने यहां के जोहड़ से पकडक़र एक थैले में भरे हुए थे। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वह बरवाला में झुग्गी बस्ती में रहता है और पिछले कई महीनों से आसपास के गांवों के जोहड़ों से कछुए चुराकर बेचता रहा है।
 
दो कारों की टक्कर में एक की मौत, चार घायल
हिसारत्न हरियाणा में हिसार-चंडीगढ़ रोड पर गांव तलवंडी राणा के निकट आज हुई दो कारों की आमने-सामने की टक्कर में एक कार के चालक की मौत हो गयी, जबकि उसकी पत्नी और बच्चे समेत चार लोग घायल हो गए। पुलिस के अनुसार गांव कापडो निवासी रमेश अपने परिवार के साथ कार से अपने गांव जा रहा था। वह जब गांव तलवंडी राणा के निकट पहुंचा तो उसकी कार की टक्कर सामने से आ रही एक तेज रफ्तार कार से हो गयी जिसमें रमेश की कार के परखचे उड़ गए। लोगों ने रमेश, उसकी पत्नी शिल्पा, बेटे आर्यन और बेटी खुशी को कार से निकालकर अस्पताल पहुंचाया, जहां डाक्टरों ने रमेश को मृत घोषित कर दिया।
 
दीवार गिरने से मजदूर की मौत
हिसारत्नहरियाणा में हांसी में जींद चुंगी के निकट एक फैक्टरी में चिनाई का कार्य करते समय अचानक दीवार गिर जाने से एक मजदूर की मौत हो गयी। पुलिस ने बताया कि मसूदपुर गांव निवासी गोविंद एक फैक्टरी में हो रहे निर्माण कार्य के दौरान मजदूरी का काम कर रहा था। अचानक दीवार गिरने के कारण गोविंद दीवार के नीचे दब गया और गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे तुरंत अस्पताल में ले जाया गया जहां डाक्टरों ने गोविंद को मृत घोषित किया। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल के शवगृह में रखवाया है। रविवार को मजदूर संगठनों और परिजनों ने पहुंचकर प्रदर्शन किया और शव का पोस्टमार्टम करवाने से इनकार कर दिया। परिजनों का कहना है कि मजदूर की मौत फैक्टरी मालिक की लापरवाही से हुई है। फैक्टरी मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए व मृतक के परिजनों को 25 लाख रुपए व परिवार के सदस्य को नौकरी दी जाए।
 
कोलकाता में बेकरी में आग, कई दुकानें खाक
कोलकाता त्न पूर्वी कोलकाता के पार्क सर्कस में एक बेकरी में लगी आग के कारण कई दुकानें जल कर राख हो गयी। दमकल विभाग के कर्मचारियों ने इस बात की जानकारी दी। आग बुझाने के लिए दमकल विभाग की कम से कम छह गाडिय़ों को घटनास्थल पर रवाना किया गया। कड़ी मशक्कत के बाद दमकल विभाग के कर्मचारियों ने आग पर काबू पा लिया। इस दुर्घटना में किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।
 
दोस्त ने गाड़ी बेच दी, कर्ज में डूबे युवक ने आत्महत्या की
हिसारत्नहरियाणा में हिसार के हांसी में दोस्त के धोखाधड़ी से गाड़ी बेच देने से व्यथित एक युवक ने फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक की पहचान जगदीश कालोनी निवासी कुलवंत सिंह के रूप में की गयी है। सिटी थाना हांसी के एसएचओ शेर सिंह ने बताया कि पुलिस को सुबह छह बजे किसी राहगीर ने फोन पर सूचना दी कि लाल हुकमचंद जैन स्मृति पार्क के निकट नहर के किनारे पेड़ पर फंदे से युवक लटका हुआ है।
 
गैस सिलेंडर में लीकेज होने से लगी आग में भाई-बहन झुलसे
हरियाणा में जींद जिला के विकास नगर में खाना बनाते समय गैस सिलेंडर में लीकेज होने से भाई-बहन झुलस गए और मकान में आग लग गयी। घटना की सूचना पाकर फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गयी और आग पर काबू पाया गया। झुलसे भाई-बहन को पीजीआई रोहतक रेफर किया गया है।
 
नौवें दिन भी नहीं हुआ आनंदपाल का अंतिम संस्कार
नागौर त्न आनंदपाल के शव अंतिम संस्कार नौवें दिन भी नहीं हुआ। हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार शाम ढले बाद अंतिम संस्कार नहीं होता इसलिए आज अंतिम संस्कार होना मुश्किल है। परिवार का कहना है कि जब तक आनंदपाल एनकाउंटर की सीबीआई जांच सहित अन्य मांगें नहीं मान ली जातीं, वे अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। पुलिस ने सांवराद गांव को आने वाले सभी प्रमुख रास्तों पर बड़े-बड़े गड् ढ़े खुदवाकर रास्ते सील कर दिए। अब कोई भी गांव में दाखिल नहीं हो सकता है। 24 जून की रात को चूरू के मालासर में हुए एनकाउंटर में आनंदपाल ढेर हो गया था। पुलिस चाहती है कि परिजन शव का अंतिम संस्कार कर दें। किसी अप्रिय घटना को टालने के लिए पुलिस ने गांव में बाहरी लोगों का प्रवेश बंद कर दिया। इसके लिए पुलिस ने जेसीबी मंगवाई और गांव के सभी रास्तों में बड़े-बड़े गड्ढ़े खोद दिए। इससे कोई भी न तो गांव के अंदर आ पाएगा और न ही बाहर जा पाएगा।
 
हत्या मामले में एक ही परिवार के 4 सदस्यों को उम्रकैद
हमीरपुर उत्तर प्रदेश में हमीरपुर जिले की एक अदालत ने एक ग्रामीण की गोली मार कर हत्या करने के मामले में आरोप सिद्ध हो जाने पर एक ही परिवार के चार सदस्यों को उम्रकैद और अर्थदंड की सजा सुनाई है। सहायक शासकीय अधिवक्ता शैलेश स्वरूप चौरसिया ने शनिवार को बताया, नौ जुलाई, 2003 को भैंस घर में घुस जाने के मामूली विवाद में राठ कोतवाली क्षेत्र के चिल्ली गांव में कालीचरन नामक व्यक्ति की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। उन्होंने कहा कि इस मामले में शुक्रवार की देर शाम अंतिम सुनवाई करते हुए फास्ट ट्रैक कोर्ट (त्वरित न्यायालय) शैलोज चंद्रा की अदालत ने सीताराम, उसके दो बेटों लालदीवान, रामऔतार और लालदीवान के बेटे राजेंद्र को हत्या का दोषी पाते हुए उम्रकैद और बीस-बीस हजार रुपये के अर्थदंड की सजा सुनाई है। उन्होंने बताया कि जमु ार्न े की आधी रकम मृतक के पिता को दी जाएगी।
 
इंदरजीत की कॉल डिटेल से फंसेंगे मेहरबान अफसर
चंडीगढ़त्न ड्रग तस्करी और हथियार रखने के आरोप में गिर तार इंस्पेक्टर इंदरजीत सिंह की कॉल डिटेल एसटीएफ खंगाल रही है। कॉल डिटेल के आधार पर एसटीएफ उन सभी लोगों और पुलिस अफसरों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है, जो किसी न किसी तरीके से इंदरजीत पर मेहरबान रहे हैं और उसकी आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहे हैं।
 
किसी की पत्नी व किसी का बेटा लापता, केस दर्ज
समालखात्न शहर की हनुमान बस्ती से जहां एक महिला तीन दिन पहले लापता हो गई, वहीं गांव गढ़ी त्याग्यान से एक युवक पिछले पांच दिन से लापता है। दोनों के परिजनों ने चौकी व थाना पुलिस को मामले की शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है। पुलिस ने अलग अलग केस दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है।
 
कृष्ण हत्याकांड में मुख्य आरोपी गिरफ्तार
समालखात्नशहर के बाल्मीकि बस्ती वासी चिकन कार्नर की दुकान चलाने वाले कृष्ण हत्याकांड मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी पवन को गुरूवार रात गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को शुक्रवार अदालत पेश किया गया। जबकि मामले में नामजद सात आरोपी अभी भी पुलिस की पकड़ से बाहर है। जिनकी गिरफ्तारी को लेकर पुलिस प्रयासरत है। गौरतलब है की बाल्मीकि बस्ती वासी कृष्ण चिकन कार्नर की दुकान चलाता था। उसके साथ में ही चौक पर उसके भतीजे अमित की भी दुकान है। बीते दिन वो अपनी दुकान पर बैठा था, तभी कुछ दिन पहले हुए विवाद की रंजिश रखते हुए मोहल्ले का ही पवन उनके पास पहुंचा और गाली गलौज करने लगा। जिस पर कृष्ण ने ऐसा करने से मना किया तो पवन ने अपने हाथ में ली गंडासी से कृष्ण के सिर पर वार कर जख्मी कर दिया था, वहीं बाद में आए उसके अन्य भाइयों ने भतीजे अमित पर ईंट बरासते हुए चोट पहुंचाई थी।
 
गन्ने की फसल की जुताई करने से रोका तो मारपीट कर तोड़े गहने
समालखात्नथाना के गांव आट्टा वासी एक महिला के मारपीट करके सोने की चैन आदि तोडऩे का मामला सामने आया है। घटना 29 जून दोपहर की है। जब महिला अपने खेत में गई हुई थी। आरोप है की उसके साथ दुष्कर्म तक करने की कोशिश की गई। जिसकी शिकायत पीडि़ता ने पुलिस को देकर कार्रवाई की मांग की।
 
युवती को लेकर फरार, दो महिलाओं सहित तीन पर केस दर्ज
समालखात्नथाना के गांव बिलासपुर वासी एक युवक ने गांव की ही दो महिलाओं सहित तीन पर केस दर्ज कराया है। आरोप है की बीते दिन सोनीपत जिले के गांव जोली का रहने वाला युवक शादी की नीयत से उसकी बहन को बहला फुसलाकर भगा ले गया। जिसमें गांव की दोनों महिलाओं का भी हाथ है।
 
खाद्य एवं औषध प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने की सिरसा में छापामरी
खाद्य एवं औषध प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा की टीम ने सिरसा जिले में छापामारी करते हुए 2 झोलाछाप डॉक्टर्स के खिलाफ मामला दर्ज किया है और एक अन्य मामले में 59 एलोपैथिक दवाईयां जब्त की हैं।
 
750 स्थानों पर छापे, 384 मामले दर्ज
हरियाणा के मुख्यमंत्री के उडऩदस्ते ने एक विशेष दल ने 750 स्थानों पर छापे मारकर 384 मामले दर्ज किये और प्रदेश में पिछले तीन दिनों के दौरान विभिन्न स्थानों से 355 व्यक्तियों को गिर तार किया। सीआईडी चीफ श्री अनिल कुमार राव ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि यह अभियान मिलावटी और जाली वस्तुओं के निर्माण, अवैध शराब और ऐसे अनधिकृत कार्यों में लगे व्यक्तियों पर अंकुश लगाने के लिए संचालित किया गया।
 
गुटका रिश्वत मामला : पलनीस्वामी के जवाब पर डीएमके का बहिर्गमन
चेन्नई तमिलनाडु में एक गुटका निर्माता द्वारा एक मंत्री, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों तथा अन्य को दी गई रिश्वत के मामले में मुख्यमंत्री के.पलनीस्वामी के जवाब से असंतुष्ट द्रविड़ मुनेत्र कडग़म (डीएमके) के सदस्यों ने गुरुवार को विधानसभा से बहिर्गमन किया। इस मुद्दे पर विपक्ष के नेता एम.के. स्टालिन के सवाल के जवाब में पलनीस्वामी ने कहा कि चेन्नई के पुलिस आयुक्त ने कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से प्रतिबंधित गुटका की बिक्री के बारे में 22 दिसंबर, 2016 को मुख्य सचिव को पत्र लिखा था।उन्होंने कहा कि पत्र को जांच के लिए सतर्कता तथा भ्रष्टाचार-रोधी निदेशालाय को भेज दिया गया।पलनीस्वामी ने यह भी कहा कि मद्रास उच्च न्यायालय ने इस मामले की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग करने वाली याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी कि च्जब प्रशासन खुद मामले की गंभीरता के प्रति सचेत है तो इस मामले में न्यायालय की दखलअंदाजी का कोई कारण नहीं है।
 
वक्फ बोर्ड की सम्पत्ति पर अवैध कब्जा करने वाले दो हजार लोगों पर केस
नई दिल्ली त्न देश में वक्फ बोर्ड की सम्पत्ति पर अवैध कब्जा करने वाले दो हजार से अधिक माफिया तत्वों पर आपराधिक मामले दर्ज किये गये हैं जिनमें कई वक्फ बोर्ड के शीर्ष पदाधिकारी भी शामिल हैं ।
 
ऑपरेशन प्रहार के दौरान 10 से ज्यादा नक्सली ढेर
सुकमा नक्सली हमले का मास्टरमाइंड कहा जाने वाला हिडमा कथित तौर पर छत्तीसगढ़ पुलिस और सीआरपीएफ के संयुक्त अभियान के दौरान घायल हुआ है। छत्तीसगढ़ के जंगलों में छिपे नक्सलियों के सफाये के लिए चलाए गए सुरक्षा बलों के ऑपरेशन प्रहार के दौरान हिडमा को गोली लगी है। सुकमा के एसपी अभिषेक मीणा ने बताया कि तोंदामार्का गांव के लोगों ने इस बात की पुष्टि की है कि हिडमा को गोलियां लगी हैं। उसे कितना जख्म पहुंचा पहुंचा है अभी इसका पता नहीं चल पाया है। मीणा ने आगे बताया कि गांव वालों ने बताया है कि नक्सली 10 शवों को तोंदामार्का से सकलेर इलाके में ले गए। छत्तीसगढ़ के स्पेशल डीजीपी डी. एम. अवस्थी ने इस बात की पुष्टि की है कि छत्तीसगढ़ में 23 जून को नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए ऑपरेशन प्रहार के दौरान दर्जन भर से ज्यादा नक्सली मारे गए हैं, जबकि 3 जवान भी शहीद हुए। उन्होंने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए इस 56 घंटे के अभियान में करीब 1,500 जवानों ने हिस्सा लिया।
 
नजीब अहमद का सुराग देने वाले को 10 लाख रुपए
नई दिल्ली त्न जेएनयू के लापता छात्र नजीब अहमद के बारे में सुराग देने वाले को सीबीआई ने 10 लाख रुपये इनाम देने का ऐलान किया है। नजीब अहमद पिछले साल 14 अक्टूबर के बाद से ही लापता हैं। एबीवीपी के सदस्यों के साथ हॉस्टल में मारपीट की घटना के बाद
 
बहुचर्चित चारा घोटाले के मामले में लालू सीबीआई की अदालत में हाजिर हुए
रांची त्नसंयुक्त बिहार के बहुचर्चित अरबों रुपये के चारा घोटाले के मामले में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव आज यहां केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत में हाजिर हुए । सीबीआई के विशेष न्यायाधीश की अदालत में श्री यादव ने अपनी हाजिरी दी । चारा घोटाला का यह मामला चाईबासा,डोरंडा और देवघर कोषागारों से अवैध निकासी का है । इसबीच झारखंड की पूर्व मंत्री और राजद की वरिष्ठ नेता अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि श्री यादव सदैव न्यायालय का सम्मान करते रहे हैं और आज भी न्यायालय में पेश हुए हैं । उन्होंने कहा कि न्यायालय जब भी उन्हें बुलायेगा वह आयेंगे । न्यायालय से पूरी उम्मीद है कि श्री यादव को न्याय मिलेगा ।