राष्ट्रीय

पंथक नेताओं की गिरफ्तारी पर आप ने किया विरोध
पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) के प्रवक्ता सुखपाल खैहरा ने सरबत खालसा को विफल करने के उद्देश्य से गिरफ्तार किए गए पंथक नेताओं की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए इसे अघोषित आपातकाल करार दिया। सरबत खालसा दस नवंबर को तलवंडी साबो में होने वाला है।
 
धुंध के चलते पुलिस ने दिए सुरक्षित ड्राइविंग के निर्देश
हरियाणा पुलिस ने राज्य में स्मोग और सर्दी के दौरान धुंध के चलते यात्रियों को सुचारू यातायात सुविधा मुहैया करवाने के लिए प्रदेश के सभी पुलिस महानिरीक्षकों, पुलिस आयुक्तों, पुलिस उपमहानिरीक्षक (यातायात), पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षक (रेलवे) को सडक़ दुर्घटनाओं की संभावनाओं को कम करने और सुरक्षित ड्राइविंग के लिए विभिन्न कदमों को उठाने के निर्देश दिए हैं।
 
पराली जलाने वाले पर ढाई हजार का जुर्माना
सरकार व प्रशासन की सख्ती के बावजूद भी किसान पराली में चोरी छिह्रश्वपे आग लगा जलाने से बाज नहीं आ रहे है। जिस कारण आसमान में जहरीले धुएं का गुब्बार बढ़ता ही जा रहा है और लोगों का जीना मुहाल हो चुका है। मंगलवार को भी पïट्टीकल्याणा वासी एक किसान पर प्रशासन द्वारा पराली जलाने पर ढाई हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया। वहीं चुलकाना वासी एक किसान पर जिला प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जुर्माना न भरने की एवज में कोर्ट में केस करने की तैयारी कर ली है
 
कुरूक्षेत्र के एनआईडी में 58 छात्रों ने लिया दाखिला
चंडीगढ़त्न कुरूक्षेत्र में स्वर्ण जंयती वर्ष में उत्तर भारत के पहले राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान (एनआईडी) में विभिन्न प्रदेशों के 58 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। देश के पहले एनआईडी अहमदाबाद की तर्ज पर इस संस्थान में विद्यार्थियों को डिजाईन बनाने की महारत हासिल होगी। इस एनआईडी कुरुक्षेत्र का पहला शैक्षणिक सत्र 15 नवम्बर से शुरु होने जा रहा है।
 
मेवात एवं पलवल जिले में 6 सदभाव मंडप को अनुमति
चंडीगढ़त्न सरकार ने मेवात एवं पलवल जिले में कुल 6 सदभाव मण्डप स्थापित करने की अनुमति प्रदान की है। इन सदभाव मण्डपों पर लगभग 15 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।हरियाणा के मुख्यसचिव श्री डी.एस. ढेसी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री के नए 15 सूत्रीय कार्यक्रम एवं बहुउद्देशीय विकास कार्यक्रम के लिए गठित की गई राज्यस्तरीय समिति की बैठक में दी गई।
 
हरियाणा के लिए बने अलग बैंच : मुख्यमंत्री मनोहर लाल
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हरियाणा का अलग हाई कोर्ट बनाने के लिए मांग रखी हुई है। इसके अलावा, प्रदेश सरकार ने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में जजों की संख्या भी दोनों प्रांतों के समान हो तथा हरियाणा के लिए अलग से बैंच की भी व्यवस्था हो, की मांग शामिल हैं।
 
विकास-यात्रा का पलवल जिला क्षेत्र में भव्य स्वागत
हरियाणा प्रदेश की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही विकास-यात्रा का मंगलवार को पलवल जिला क्षेत्र में गदपुरी गांव के निकट आगमन पर जिला प्रशासन द्वारा स्वागत किया गया। नगराधीश श्रीमती असीमा सांगवान ने विकास-यात्रा को झण्डी दिखाकर पलवल जिला क्षेत्र के लिए रवाना किया। विकास-यात्रा बुधवार को प्रात: पलवल से प्रारंभ होकर होडलहथीन से गुजरते हुए नूंह जिला क्षेत्र में प्रवेश करेगी।
 
बुजुर्गों को पेंशन के लिए नहीं करना पड़ेगा आवेदन : सीएम
हरियाणा में बुजुर्गों को पेंशन बनवाने के लिए अब आवेदन नहीं करना पड़ेगा और आधार कार्ड में 60 साल की आयु पूरी होते ही उनके खाते में वृद्धावस्था पेंशन अपने आप आनी शुरू हो जाएगी, इस कार्य के लिए राज्य सरकार द्वारा एक व्यवस्था की जा रही है। हालंाकि, प्रदेश की अधिकतर सेवाओं को अब ऑनलाइन किया जा चुका है, वहीं, प्रदेश में 50 हजार युवाओं को सरकारी नौकरियां देने की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है।
 
मोदी-थेरेसा के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां हैदराबाद हाउस में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ द्विपक्षीय शिखर बैठक में शिरकत की। सुश्री मे भारत की तीन दिन की यात्रा पर कल रात यहां पहुंचीं और आज सुबह श्री मोदी के साथ भारत यूके टैक समिट का उद्घाटन किया। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से हटने के फैसले के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री की भारत यात्रा को उनके देश में बहुत आशा भरी नजरों से देखा जा रहा है।
 
दिल्ली में वायु आपात स्थिति घोषित की जाए : माकन
राजधानी में प्रदूषण की स्थिति को भयावह और अप्रत्याशित करार देते हुए दिल्ली कांग्रेस ने वायु आपात स्थिति घोषित करने, कॉलेजों तथा सरकारी एवं निजी संस्थानों को बंद किये जाने की पुरजोर मांग की है। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष माकन ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राजधानी में नवम्बर माह के दौरान वायु प्रदूषण की ऐसी स्थिति इससे पहले कभी नहीं देखी गयी थी।उन्होंने कहा कि राजधानी में प्रदूषण के हो हालात हैं उसे देखते हुए दिल्ली सरकार तुरंत वायु आपात स्थिति की घोषणा करें ।सडक़ों पर वाहनों के आवागमन को कम करने के लिये कॉलजों, सरकारी और निजी संस्थानों में भी अवकाश घोषित किया जाये ।
 
मान जाने के इरादे से जरा रूठ के देख, न मनाऊं तो गुनाहगार हूं मैं : स्वामी धर्मदेव
ऑल इंडिया मियांवाली डिस्टिक एसोसिएशन (पंजी.) द्वारा आयोजित पारिवारिक मिलन समारोह तालकटोरा इंडोर स्टेडियम, नई दिल्ली में धूमधाम से संपन्न हुआ। रविवार को प्रात: 10 बजे से हवन के साथ मेले का प्रारंभ हुआ और मेला शाम चार बजे तक चला। जहां देश भर से आए मियांवाली बिरादरी के सदस्यों के अलावा उनके परिवार के सदस्यों ने भी खूब बढ़- चढक़र हिस्सा लिया और रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।
 
विशेष कानूनी साक्षरता शिविर और सेमीनार
पलवलरत्न राष्ट्रीय विधिक सेवाएं दिवस के उपलक्ष्य पर 09 नव बर को विभिन्न विशेष कानूनी साक्षरता शिविर एवं सेमीनार आयोजित किए जाएंगे। उक्त जानकारी देते हुए मु य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव मोना सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवाएं दिवस के अवसर पर 09 नव बर को प्रात: 08 :30 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कै प पलवल , प्रात: 09:30 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पलवल व प्रात: 10:00 बजे शान्ति पब्लिक स्कूल पलवल में विशेष कानूनी साक्षरता शिविर आयोजित किए जाएंगे। मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवाएं दिवस के अवसर पर 09 नव बर को प्रात: 08:30 बजे जीवन ज्योति पब्लिक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पलवल में एक सेमीनार आयोजित किया जाएगा।
 
सीएम विडों पर शिकायतों को गंभारिता से लें :अहलावत
नगराधीश प्रदीप अहलावत की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित की। इस बैठक में नगराधीश ने अधिकारियों से कहा कि वे सीएम विडों पर आई हुई शिकायतों को गंभारिता से लें तथा इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरते।उन्होंने कहा कि अधिकारी मु यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को भी प्राथमिकता के आधार पर ले तथा जो भी इस घोषणा से संबंधित पत्र व्यवहार करें उसकी
 
अभय को करने पड़ेगी तीसरे बैरक की नंबरदारी : सैन
कुरूक्षेत्र से भाजपा के सांसद राजकुमार सैनी के कांग्रेस व इनेलो के प्रति तल्ख तेवर जारी है। रविवार को समालखा में सैनी ने पार्टी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य शशिकांत कौशिक के जीटी रोड समालखा माल स्थित कार्यालय में भी दोनों पर जमकर वार किए। सैनी ने कहा कि ये देश के लिए बड़ी विडंबना है की जो जवान सीमा पर शहीद होते है, उसको नमन करने के लिए कोई संवेदनशील दिखाई नहीं देता है।
 
विकास-यात्रा :8 नवंबर को पलवल जिला में होगा प्रवेश
हरियाणा प्रदेश की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही विकास-यात्रा के 08 नवबर को पलवल जिला क्षेत्र में आगमन के संबंध में उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने लघु सचिवालय में अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी संबंधित अधिकारी कत्र्तव्यपरायणता से कार्य करें। पलवल जिला क्षेत्र में विकास यात्रा के कार्यक्रमों के लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं।
 
किसानों को जागरूक करने के लिए जनजागरण अभियान
चंडीगढ। हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि राज्य में धान की पराली जलाने की प्रवृति पर रोक लगाने के लिए किसानों को जागरूक करने के लिए राज्य सरकार ने जनजागरण अभियान शुरू कर दिया है। शीघ्र ही एनसीआर विशेषकर गुरुग्राम फरीदाबाद में प्रदूषण नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे जिनमें प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर रोक लगाना भी शामिल है।
 
भिवानी जिंले में बंद खनन कार्य एक दिसंबर से शुरू होगा
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला भिवानी में पिछले 10 सालों से खानक पहाड़ में बंद पड़े खनन कार्य को एक दिसंबर से पहले शुरु करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने तोशाम के इलाके में विकास कार्यों के लिए 250 करोड़ रुपए की परियोजनाएं मंजूर करने की भी घोषणा की। इसके अलावा सांसद धर्मबीर सिंह की मांग पर मुख्यमंत्री ने हलके लिए 20 करोड़ रुपए और देने की घोषणा की।
 
भारत-ब्रिटेन संबंध में महत्वपूर्ण होगा ‘मेक इन इंडिया’ : मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उम्मीद जतायी कि भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय संबंधों में ‘मेक इन इंडिया’ महत्वपूर्ण क्षेत्र होगा और कहा कि दोनों देश मिलकर 21 सदी की ‘ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था’ की परिभाषा गढ़ सकते हैं।
 
छठ के दौरान 23 लोग डूबे, पांच लापता
पटना त्न बिहार में लोकआस्था के महापर्व छठ के दौरान अलग-अलग हादसों में आज 23 लोगों की डूबकर मौत हो गयी तथा पांच अन्य लापता हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि पटना में छह ,मुजफ्फरपुर में पांच ,समस्तीपुर और पूर्णिया में तीन-तीन ,सहरसा में दो , मधेपुरा ,कटिहार,मुंगेर और भागलपुर में एक-एक लोगों की डूबकर मौत हो गयी है ।
 
वायु-प्रदूषण समस्या से निपटने को ठोस प्रयास
हरियाणा सरकार ने वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए राज्य के प्रभावित जिलों हेतु बहुउद्देश्यीय रणनीति लागू करने का निर्णय लिया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां एक आपात बैठक में यह निर्णय लिया गया है