राष्ट्रीय

रालोसपा का राष्ट्रीय सम्मेलन पांच मार्च को दिल्ली में
नई दिल्लीत्नराष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) का राष्ट्रीय सम्मेलन आगामी पांच मार्च को राजधानी के तालकटोरा स्टेडियम में होगा। इसकी अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा करेंगे। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रवक्ता फक़ाल इमाम मल्लिक ने आज यह जानकारी दी।
 
सेक्टर पांच की सड़कों का पुनर्निर्माण् ा आज से
सेक्टर की सभी सड़कें जल्दी ही चकाचक नजऱ आने लगेंगी। गुरुग्राम नगर निगम रविवार से यहां की सड़कों का पुननिर्माण कार्य शुरू करने वाला है। विधायक उमेश अग्रवाल रविवार की सुबह नौ बजे हुडा ग्राउंड के साथ से गुजऱ रही सड़क के पुननिर्माण से इस काम की शुरूआत करेंगे। उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम नगर निगम ने शहर की सड़कों के पुननिर्माण की एक बड़ी योजना तैयार की है। इस योजना के तहत शहर की सड़कों के निर्माण पर करीब एक सौ करोड़ रूपये खर्च किये जाएंगे। सड़कों के पुननिमार्ण का श्रीगणेश मु यमंत्री मनोहर लाल खट्टर 31 जनवरी 2017 को कर चुके हैं।
 
कामधेनु गोधाम में हवन यज्ञ
तावडूत्न नूंह जिला के तावडू कस्बा क्षेत्र के बिस्सर अकबरपुर गांव स्थित कामधेनु गोधाम में रविवार को मासिक हवन यज्ञ का समारोह आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के सचिव ( विशेष कार्य ) एवं भारतीय संस्कृत संबंध परिषद के महानिदेशक श्री अमरेंद्र खटुआ व श्री कमल तावडी, पूर्व सचिव भारत सरकार एवं ग्रामीण विकास विशेषज्ञ मु य अतिथि होंगे। इस आशय की जानकारी देते हुए कामधेनु गोधाम के संस्थापक चेयरमैन श्री एसपी गुप्ता ने बताया कि कामधेनु गोधाम देसी गायों का संरक्षण करने के साथ संवर्धन पर कार्य कर रहा है। देसी गायों का दूध सर्वोत्तम होता है और हमारी संस्कृति, स यता की आर्थिक उन्नति का आधार देसी गाएं ही रही हैं। हमें पुन देसी गायों के पालन की ओर लौटना होगा। उन्होंने बताया कि गोधाम में आरोग्य केंद्र की भी स्थापना की जा रही है जिससे की योग, आयुर्वेद का प्रचार प्रसार हो सके।
 
उद्योग विहार में विशेष प्रोपर्टी टैक्स कैंप
गुरूग्रामत्न उद्योग विहार के प्रोपर्टी मालिकों की सुविधा के लिए नगर निगम द्वारा शनिवार 25 फरवरी को एचएसआइआइडीसी कॉ पलैक्स में दुबारा से विशेष प्रोपर्टी टैक्स कैंप लगाया गया। स बारे में जानकारी देते हुए संयुक्त निगमायुक्त-2 अनु श्योकंद ने बताया कि इस कैंप में प्रोपर्टी टैक्स संबंधी शिकायतों का मौके पर ही समाधान करके प्रोपर्टी टैक्स जमा करवाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस कैंप का आयोजन गुडग़ांव उद्योग एसोसिएशन के सहयोग से हो रहा है। उन्होंने उद्योग विहार क्षेत्र में स्थापित उद्योगों के मालिकों से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक सं या में कैंप में पहुंचकर प्रोपर्टी टैक्स जमा करवाएं तथा हरियाणा सरकार द्वारा दी जा रही संपूर्ण ब्याज माफी एवं 25 प्रतिशत की छूट का लाभ प्राप्त करें।
 
रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार चलाएगी विशेष अभियान
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार शीघ्र ही अपने विभिन्न विभागों में अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्गों के उम्मीदवारों के रिक्त पदों को भरने के लिए एक विशेष अभियान चलाएगी। हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढेसी की अध्यक्षता में आज यहां अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित एक समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बैकलॉग को क्लीयर करने की प्रक्रिया को शीघ्र शुरू किया जाए और विशेष भर्ती अभियान चलाने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांगपत्र भेजा जाए। बैठक में विभाग के वित्तायुक्त श्री अनिल कुमार, निदेशक श्री वजीर सिंह गोयत और विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
 
प्रदेश में कानून व्यवस्था को बिगडऩे नहीं दिया जाएगा : राम निवास
गृह विभाग, हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने कहा कि सभी को प्रजातांत्रिक तरीके व शांतिपूर्ण ढंग से अपनी बात रखने का हक है। आंदोलनकारियों के कल के प्रस्तावित धरने के मद्देनजर पूरे राज्य में कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखा जाएगा। किसी भी स्थिति में कानून एवं व्यवस्था को बिगडऩे नहीं दिया जाएगा।
 
सपा-बसपा की सरकारों ने उप्र को किया बर्बाद : शाह
भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने समाजवादी पार्टी(सपा) तथा बहुजन समाज पार्टी(बसपा) की सरकारों पर उत्तर प्रदेश को बर्बाद करने का आरोप लगाते हुए प्रदेश का भाग्य बदलने के लिए भाजपा को वोट करने का आहृवान किया। श्री शाह ने आज महराजगंज और कुशीनगर में जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य विधानसभा में भाजपा की लहर चल रही है। भाजपा सरकार बनी तो प्रदेश को गुंडों और भू माफियाओं से मुक्त कराया जायेगा। प्रदेश का चहुंमुखी विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि चोरी डकैती के चलते किसी राज्य का विकास नहीं हो सकता है।उन्होंने मतदाताओं को भरोसा दिलाया कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर हर आदमी की सुरक्षा और विकास कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। प्रदेश को गुण्डों और भू-माफियाओं से मुक्त करा दिया जायेगा। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में सपा सरकार ने विकास के नाम पर जमकर लूट की है। विकास के नाम पर सपा कार्यकर्ताओं की झोपडियां कोठियों में बदल गयी हैं। साइकिल के स्थान पर बडी-बडी गाडियां दरवाजे पर खडी हैं। किसान और गरीब परेशान हैं।
 
जल्द से जल्द मिलेगा पेयजल की समस्या से निज़ात : अग्रवाल
विधायक उमेश अग्रवाल ने ओम नगर फेस-2 के निवासियों को आश्वासन दिया है कि उनकी कालोनी के पेयजल की पाईप लाइन को प्राथमिकता के आधार पर बदलवाया जाएगा जिससे लोगों को जल्द से जल्द पेयजल की समस्या से निज़ात मिलेगा। उन्होंने बरसात के दिनों में होने वाले जल भराव से मुक्ति का दिलाने का भी आश्वासन दिया।
 
नकल रहित परीक्षाओं की ली शपथ
राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सराय ख्वाजा की सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड, जूनियर रैडक्रास तथा राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों ने प्रार्चाय डाक्टर सुरेश सिंह की अघ्यक्षता में विद्यालय के अंग्रेजीे प्रवक्ता, एन एस एस यूनिट के क्रार्यक्रम अघिकारी व बिग्रेड अघिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं की नकल रहित तैयारी के लिए मोटिवेशन अर्थात परामर्श शिविर का आयोजन किया।
 
सभी सरकारी स्कूलों में सोलर सिस्टम अनिवार्य
हरियाणा के सभी निजी स्कूलों को बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने स्कूलों में सोलर सिस्टम लगाना अनिवार्य कर दिया है। ये सोलर पावर ह्रश्वलांट निजी स्कूलों द्वारा लगाने पर 20 हजार रूपये प्रति किलोवाट विशेष अनुदान दिया भी जा रहा है। इस संबंध में जानकारी देते हुए एक प्रवक्ता ने बताया कि अधिसूचना के अनुसार जो स्कूल प्रंबधन अपने यहां सोलर पावर ह्रश्वलांट नहीं लगवाएंगे उनके बिजली कनैक्शन निगम द्वारा नियमानुसार काट दिये जाएगें।
 
इनेलो एसवाईएल पर राजनीतिक रोटियां सेंक रही है हरियाणा मेल ब्यूरो : चंडीगढ़
हरियाणा के श्रम एंव रोजगार राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि इनेलो एसवाईएल नहर के निर्माण पर केवल अपनी राजनैतिक रोटियां सेकने का प्रयास कर रही है।
 
उप्र में चौथे चरण में करीब 60 त्न मतदान
उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में आज करीब 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस चरण में 12 जिलों की 53 सीटों पर मतदान सम्पन्न हो गया।
 
हरियाणा में जनाधार बढ़ाने का इनेलो का सपना चकनाचूर : बराला
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि खुद को किसान हितैषी होने का राजनीतिक स्टंट करने वाली इनेलो के लाखों लोगों के साथ नहर खुदाई करने के दावे के बीच मुठ्ठी भर लोग पहुंचे, जिससे उनका हरियाणा में जनाधार बढाने का सपना चकनाचूर हो गया है।
 
दलितों पर मायावती का एकाधिकार नहीं : रामदास आठवले
लखनऊत्न रिपब्लिकन पार्टी आफ इण्डिया(आरपीआई)(अ) के अध्यक्ष एवं केन्द्रीय सामाजिक एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास आठवले ने दलितों पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के एकाधिकार के दावे की खिल्ली उड़ाते हुए कहा कि आरक्षण के मुद्दे पर सुश्री मायावती दलित एवं पिछड़े समाज को गुमराह करने का कार्य कर रही हैं।
 
किसानों को जानकारी देने के लिए हर जिले में हेल्पडेस्क
चंडीगढ़त्न हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने कृषि विभाग के उपनिदेशकों और जिला बागवानी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने जिलों में अपने संबंधित कार्यालयों में हेल्पडेस्क स्थापित करें। इस संबंध में जानकारी देते हुए आज यहां विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि कृषि और बागवानी विभाग की विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं और कार्यक्रमों के अंतर्गत वर्ष 2017-18 के दौरान उपलब्ध करवाई जा रही सब्सिडी और प्रसंसकरण के बारे में किसानों को जानकारी एवं शिक्षा देने के लिए भी यह हेल्पडेस्क स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन हेल्पडेस्कों पर टेलीफोन नंबर और ई-मेल आईडी भी होगा।
 
नए स्कूलों को खोलने के लिए मापदंडों में संशोधन
हरियाणा सरकार ने जिला मेवात, जिला पंचकूला के मोरनी के पहाड़ी क्षेत्र में और जिला पलवल के खंड हथीन क्षेत्र में राजकीय मिडल विद्यालय और राजकीय सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय के अपग्रेडशन और नए राजकीय विद्यालयों को खोलने के लिए मापदंडों में संशोधन किया है। इस संबंध में आज यहां जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि मोरनी पहाड़ी क्षेत्र में प्राइमरी स्कूल की शाखा खोलने के लिए कम से कम 25 बच्चों का पंजीकरण होना चाहिए, 0.25 एकड़ भूमि हो, दो कक्षाओं के क्लासरूम, और नजदीकी स्कूल से एक किलोमीटर की दूरी हो।
 
अतिरिक्त कार्यभार
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद के उपायुक्त, आतिथ्य विभाग के निदेशक एवं विशेष सचिव, हरियाणा पर्यटन विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री समीर पाल सरो को श्री शेखर विद्यार्थी की चुनावी ड्यूटी की अवधि के दौरान वर्तमान कार्यभार के अतिरिक्त पर्यावरण विभाग के निदेशक और विशेष सचिव का अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा है।
 
सडक़ों के निर्माण-मरम्मत के लिए 3.59 करोड़ मंजूर
चंडीगढत्न हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला सोनीपत में सडक़ों के निर्माण और मरम्मत के लिए 3.59 करोड़ रुपये की राशि की स्वीकृति प्रदान की है। इस संबंध में जानकारी देते हुए आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि जिला सोनीपत में मुरथल से कुमसपुर के बीच वर्तमान सडक़ पर पुन: निर्माण हेतु 1.84 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला सोनीपत में बेगा से घासोली पाबनेरा घयासपुर पर मिमरपुर तक वर्तमान सडक़ पर विशेष मरम्मत के लिए 1.13 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला सोनीपत में राबरा से राबरा रेलवे स्टेशन तक नई सडक़ के निर्माण पर 62.66 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी।
 
कविता जैन 25 फरवरी को लेंगी कई कार्यक्रमों में शिरकत
सोनीपतत्न सूचना,जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, शहरी स्थानीय मंत्री कविता जैन 25 फरवरी शनिवार को जिला में कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी। निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार कैबिनेट मंत्री शनिवार को दोपहर 12:00 बजे जुआं गांव के प्राचीन शिव मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी और इसके बाद लोगों से मिलेंगी। इसके बाद बाद दोपहर 3:30 बजे गोहाना के सिटी पार्क का उद्घाटन करेंगी। सांय 4:00 बजे गोहाना के हंस्दावाणी सभागार में हरियाणा कला परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेंगी। सांय 5:15 बजे खेवड़ा गांव के किरोड़ीमल पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगी।
 
हरियाणा को उसके हक से वंचित किया जा रहा है : सिख फोरम
चंडीगढ़ त्न सतलुज-यमुना लिंक नहर पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशों का हरियाणा सिख फोरम ने स्वागत करते हुए केन्द्र सरकार से इस मामले में दखल देने की बात कही है। आज यहां हरियाणा सिख फोरम द्वारा जारी एक ब्यान में कहा गया है कि एसवाईएल हरियाणा की जीवन रेखा है। हरियाणा सिख फोरम के अध्यक्ष जसदीप सिंह बेदी ने कहा कि दशकों से हरियाणा को उसके हक से वंचित किया जा रहा है।