राष्ट्रीय

मुलायम ने लगाया रामगोपाल पर पार्टी तोडऩे का आरोप
उत्तर प्रदेश में सत्तारुढ समाजवादी पार्टी (सपा) के औपचारिक रुप से दो फाड होने की इबारत लिखी जा चुकी है। ‘यादव परिवार’ में करीब सात महीने से चल रहे घमासान के बाद सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव आज दोपहर अचानक पार्टी के राज्य मुख्यालय पहुंचे जहां मीडियाकर्मियों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री बेटे अखिलेश यादव तथा भाई रामगोपाल यादव के खिलाफ सार्वजनिक रुप से जमकर भडास निकाली।
 
गुरुग्राम रैडिमेंट गारमेंट्स का हब बन चुका है : ईरानी
केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने आज पानीपत में विशेष तौर पर कारपेट कलस्टर स्थापित करने की घोषणा की जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा व्यापार और डिजाइन जैसी सुविधाओं का सहयोग दिया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने सिरसा जिले में केंद्र सरकार द्वारा शीघ्र ही होजरी कलस्टर स्थापित करने की भी घोषणा की।
 
इनसो कार्यकर्ताओं ने फूंके कांग्रेस पार्टी के पुतल
कांग्रेस पार्टी द्वारा एसवाईएल के मुद्दे पर हरियाणा के हितों के खिलाफ स्टेंड लेने और पंजाब का एक बूंद पानी भी हरियाणा को न देने के खिलाफ रोष जताते हुए इनेलो की छात्र इकाई इनसो के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर कांग्रेस पार्टी व पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के पुतले जलाए और कांग्रेस आलाकमान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
 
बेटी बचाओ कार्यक्रम राष्ट्रीय आंदोलन है : किरण
श्रीमती चोपड़ा ने भी अपने स बोधन में कहा कि बेटी बचाने का कार्यक्रम पूरे देश का कार्यक्रम है, यह किसी राजनैतिक पार्टी या जाति धर्म का नहीं है। उन्होंने कहा कि लड़कियों को स मान मिलना चाहिए। आज लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लडक़ों से पीछे नहीं। उन्होंने कहा कि पढ़े-लिखे परिवारों में भी बेटों को चाहने की इच्छा है, जो सही नहीं है।
 
प्रवासी हरियाणा दिवस बेहद कामयाब रहा : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रवासी हरियाणावासियों को उनकी जड़ों से जोडऩे के उदेश्य से प्रदेश में पहली बार आयोजित प्रवासी हरियाणा दिवस बेहद कामयाब रहा है, जिसके दौरान लगभग 20 हजार करोड़ रुपए के 24 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
 
कोटा में एक लाख छात्रों की जिज्ञासा शांत करेंगे रविशंकर
जयपुरत्न राजस्थान के कोटा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को तनाव से मुक्ति दिलाने के आर्ट ऑफ लिविंग के अभियान के तहत श्रीश्री रविशंकर पन्द्रह जनवरी को छात्रों से संवाद करेंगे।कोटा के कॉमर्स कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम में श्री रविशंकर एक लाख छात्रों को संबोधित करने के साथ उनके प्रश्नों का उत्तर भी देंगे।
 
खुले में शौच मुक्त अभियान
सोनीपतत्न उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि गांवों में चल रहे खुले में शौच मुक्त अभियान के साथ-साथ अब शहरी क्षेत्रों में भी खुले में शौच मुक्त अभियान चलाया जाएगा।
 
उपायुक्त ने किया जवाहर नवोदय विद्यालय का दौरा
गोहाना(सोनीपत)त्न उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने बुधवार को जवाहर नवोदय विद्यालय बुटाना का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्कूल में सफाई व्यवस्था बदहाल मिली। इस पर स्कूल के प्राचार्य को दिशा निर्देश दिए। दोपहर करीब 12 बजे उपायुक्त केएम पांडुरंग जवाहर नवोदय विद्यालय में पहुंचे। यहां उन्होंने स्कूल के कमरों का निरीक्षण किया।
 
स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक
सोनीपतत्न शिक्षा अधिकारी जिले सिंह ने बताया कि उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग के आदेशानुसार 13 जनवरी 2017 से आगामी आदेशों तक जिला के सभी स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक करने के आदेश जारी किए हैं। अपने आदेशों में उन्होंने सभी स्कूलों को आदेश का दृढ़ता से पालन करने को कहा है।
 
हरियाणा के ब्रांड अंबैस्डर बनकर आगे बढ़े
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रवासी हरियाणवियों से आग्रह किया कि आज से वे हरियाणा के ब्रांड अंबैस्डर बनकर आगे बढ़े और जहां- जहां वे रह रहे हैं वहां के लोगों के साथ गुरुग्राम के अनुभव सांझे करें और बदलते हरियाणा व बदलते भारत के साथ जोड़े।
 
बजट सत्र इस बार जल्द शुरू होने के आसार
चंडीगढ़त्न हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र इस बार जल्द शुरू होने के आसार हैं। करीब एक पखवाड़े तक चलने वाले बजट सत्र की तारीख हालांकि कैबिनेट की बैठक में तय होगी, लेकिन विधानसभा सचिवालय 15 फरवरी से सत्र शुरू होने की तारीख मानकर तैयारियां करने में जुटा हुआ है। विधायकों से उनके द्वारा पूछे जाने वाले सवालों की जानकारी मांगी जा रही है और मंत्रियों से उनके जवाब हासिल किए जा रहे हैं।
 
निजी सचिवों को सचिव के पद पर पदोन्नत
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने हरियाणा सिविल सचिवालय सेवा के 3 निजी सचिवों को सचिव के पद पर पदोन्नत किया है। जिन्हें पदोन्नत किया है, उनमें अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रम विभाग के साथ कार्यरत श्रीमती प्रेम वर्मा, प्रधान सचिव अनुसूचित जाति एवं पिछडा वर्ग विभाग के साथ कार्यरत श्रीमती साधना शर्मा, प्रधान सचिव, निगरानी एवं समन्वय के साथ कार्यरत कुमारी कंचन भल्ला शामिल हैं।
 
डी.जी.डी. फाइनल में गुडग़ांव की लड़कियों का रहा दबदबा
गुरुग्रामत्न साइबर सिटी सेक्टर 44 अपैरल हाउस में आज डांस गुडग़ांव डांस का ग्रांड फिनाले शो की शानदार पेशकस प्रतिभागियों द्वारा दी गई। जिसमे अधिकतर डांस प्रदर्शन लड़कियों की रही। ऑडिशन के दौरान करीब 1 हजारों बच्चों ने अपनी प्रतिभा दिखाई।
 
हरियाणा प्रगति की ओर : पीयूष गोयल
केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हरियाणा प्रगति की ओर है और हरियाणा में इतनी क्षमता है कि वह पूरे देश की अर्थव्यवस्था को संचालित कर सकता है।
 
विश्व पुस्तक मेले में हरियाणा गान का लोकार्पण
दिल्ली में आयोजित विश्व पुस्तक मेले में लेखक मंच पर शोभना वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित भव्य शोभना स मान समारोह में हरियाणा गान की सी.डी. का लोकार्पण किया गया. इस समारोह की अध्यक्षता डॉ. प्रेम जनमेजय ने की, मु य अतिथि भाजपा नेता सरिता भदौरिया थीं।
 
तीव्र विकास के लिए सडक़ें बहुत जरूरी
हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन एवं पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत ने कहा कि राई क्षेत्र में 4 नई सडक़ों के निर्माण को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंजूरी दी है। इससे लोगों को खासी सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि तीव्र विकास के लिए सडक़ें बहुत जरूरी हैं। इसलिए क्षेत्र में सडक़ों का जाल बिछाया जा रहा है।
 
सरकार बर्खास्त की मांग को लेकर इनेलो राज्यपाल को सौंपेगा ज्ञापन
इनेलो ने एसवाईएल पर हरियाणा के हितों की रक्षा करने में विफल रहने का मुख्यमंत्री मनोहर लाल पर आरोप लगाते हुए उन्हें अपने पद से त्याग पत्र दिए जाने की मांग की है। इनेलो के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला और प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने मंगलवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि इनेलो का एक प्रतिनिधिमण्डल बुधवार 11 जनवरी शाम को हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी से भेंट कर खट्टर सरकार को बर्खास्त करने की मांग करेगा।
 
सांसद अपने सांसद निधिकोष से अपनी लोकसभा में वाई फाई के लिए ग्रांट जारी कर सकता है।
देश के सबसे युवा सांसद दुष्यंत चौटाला का अब एक और सुझाव केंद्र सरकार ने मान लिया है। अब पूरे भारतवर्ष में कोई भी सांसद अपने सांसद निधिकोष से अपनी लोकसभा में वाई फाई के लिए ग्रांट जारी कर सकता है। इससे पहले किसी भी सांसद को वाई फाई के लिए ग्रांट जारी करने की अनुमति नहीं थी। ग्रामीण क्षेत्र में वाई फाई के लिए ग्रांट जारी करवाने के लिए सांसद दुष्यंत चौटाला पिछले करीब 11 महीने से लगे हुए थे। उल्लेखनीय है कि पिछले साल 11 फरवरी को सांसद दुष्यंत चौटाला ने हिसार लोकसभा के जुगलान गांव को वाई फाई से जोडऩे की घोषणा की थी और इसके लिए बीएसएनएल के अधिकारियों से मीटिंग की थी। बीएसएनएल के अधिकारियों ने 7 लाख 40 हजार का एस्टीमेट बनाकर भेजा।
 
प्रवासी हरियाणा दिवस-2017
गुरुग्राम। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर प्रवासी हरियाणा दिवस-2017 के उद्घाटन के अवसर पर पारंपारिक दीप प्रज्वलित करते हुए। उनके साथ में खड़े हैं केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल, हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा और वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल।
 
विदेशों में जमा काला धन लाने का भी प्रयास करे मोदी : रामदेव
योग गुरू बाबा रामदेव ने घरेलू काले धन को समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उन्हे विदेशों में जमा काला धन वापस लाने के अपने वादे को भी पूरा करना चाहिए। श्री रामदेव ने कल रात यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि श्री मोदी के काले धन को समाप्त करने के किए जा रहे प्रयासों पर उनकी नीयत पर कोई सवाल नही उठा सकता।