राष्ट्रीय

जीजेयू में लागू होगा कैशलेस प्रणाली
हिसार त्न हरियाणा में हिसार के जीजेयू में अब सभी लेन-देन कैश लेस होगा। कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने सभी संबंधित स्थानों पर स्वैप मशीनें लगाने के लिए आदेश जारी किए हैं। मशीनों के माध्यम से डेबिड कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि से विवि में भुगतान किए जा सकेंगे। प्रो. कुमार ने बताया कि यह समय की मांग है कि कैश लेस लेनदेन को बढ़ावा दिया जाए तथा उसे अपनाया जाए। केन्द्र तथा राज्य सरकारें भी इस दिशा में कदम उठा रही हैं तथा कैश लेस लेनदेन को प्रोत्साहित कर रही हैं। उन्होंने कहा कि दुकानदार, कैफेटेरिया संचालक, मैस संचालक तथा अन्य संबंधित व्यक्ति या संस्था कैश लेस लेनदेन के लिए स्वैप मशीन स्थापित करे ताकि छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विश्वविद्यालय में आगंतुकों को कोई असुविधा न हो। विविमें पुस्तकालय एवं गेस्ट हाउस आदि में लेनदेन के लिए भी एक अतिरिक्त स्वैप मशीन लगाने के आदेश दिए गए हैं। विवि में सभी प्रकार की फीसर् इ-चालान या नेट बैंङ्क्षकग के माध्यम से ली जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यह निर्णय विवि के लिए अत्यंत उपयोगी होगा तथा कैश लेस लेन-देन के लिए क्रांतिकारी कदम साबित होगा।
 
ट्रैफिक पुलिस के जवानों और अधिकारियों को फस्र्ट एड के टिह्रश्वस
गुरुग्रामत्नजिले भर में ट्रैफिक सेवा मे लगे ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी अब किसी भी अप्रिय घटना के समय घायल एवं जरूरत मंद व्यक्तियों को फस्र्ट एड देने मे सक्षम होंगे। इसके लिए स्थानीय रैडक्रॉस भवन मे 50 ट्रैफिक पुलिस के जवानों और अधिकारियों को वर्कशॅाप के माध्यम से विधिवत रूप से फस्र्ट एड के टिह्रश्वस दिए और किस प्रकार व्यक्ति के जीवन को बचाया जा सकता है, के बारे में व्यवहारिक रूप से ज्ञान दिया। केरला सरकार और नेटपक एवं मारूति सुजुकी इण्डिया के सहयोग से आयोजित की गई ट्रेनिंग में एसीपी ट्रैफिक धर्मबीर सिंह एवं रैडक्रॉस सचिव श्याम सुन्दर ने संयुक्त रूप से वर्कशॉप का शुभार भ किया। रैडकॉस की टीम द्वारा फस्र्ट एड के विभिन्न पहलुओं पर पुलिस कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई। इस अवसर पर नेटपक केरला से डा. महेरा चन्द, शिव कुमार, विकास जैन , पुलिस इंस्पैक्टर करण उपस्थित थे।
 
गुरुग्राम में फोर्जटेक इंडिया स मेलन शनिवार से
नई दिल्ली। फोर्जिंग उद्योग पर पहले अंतरराष्ट्रीय स मेलन और प्रदर्शनी फोर्जटेक इंडिया 2016 का गुडग़ाँव में 03 दिसंबर से आयोजन किया जायेगा। इसके आयोजक एसोसिएशन ऑफ इंडियन फोर्जिंग इंडस्ट्री ने आज यहाँ यह घोषणा करते हुये कहा कि 04 दिसंबर तक चलने वाले स मेलन एवं प्रदर्शनी में दुनिया भर की 44 से अधिक कंपनियाँ तथा 500 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। उसने कहा कि भारतीय फोर्जिंग उद्योग के 50 साल के सफर के उत्सव के साथ ही इस उद्योग का यह पहला द्विवार्षिक स मेलन है। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और यूरोपीय देश हिस्सा ले रहे हैं। एसोसिएशन के अध्यक्ष रणबीर ङ्क्षसह ने कहा कि फोर्जटेक को ऐसा मंच बनाया जा रहा है जहाँ उद्योग जगत और अकादमिक जगत को एक साथ लाया जायेगा और इस उद्योग में संभावनाओं और अवसरों पर चर्चा की जाएगी।
 
सरदार पटेल की प्रतिमा पर खर्च होंगे 3000 करोड
गुजरात में नर्मदा नदी के मुहाने पर बनाई जा रही लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा,Þ स्टेच्यू ऑफ यूनिटीÞ पर कुल 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आने की संभावना है।
 
रात में ठंड का असर तेज, कोहरे ने हवाई और रेल यातायात किया प्रभावित
उत्तराखंड तथा जम्मू-कश्मीर में हो रही वर्फबारी के कारण उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत राज्य के कई इलाकों में ठंड का असर बढने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में मौसम में खास तब्दीली के कोई आसार नहीं है। इस अवधि में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में और पूरब के कुछ क्षेत्रों में घना कोहरा छाने का अनुमान है।
 
अनाथ बच्चों के जन्म प्रमाण-पत्र और बैक बचत खाता खुलवाने के निर्देश
जिला एवं सत्र न्यायाधीश व जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की अध्यक्ष मनीषा बत्रा ने अनाथ बच्चों के उत्थान एवं कल्याण को समर्पित संस्था आंचल-छाया वात्सल्य मंदिर का दौरा किया। उनके साथ मु य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव मोना सिंह भी थी। आंचल-छाया वात्सल्य मंदिर के दौरे के दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने संस्था में बच्चों के रहने, भोजन व्यवस्था, पेयजलापूर्ति, साफ-सफाई व स्वच्छता तथा विद्युत आपूर्ति आदि सुविधाओं की स्थिति का जायजा लिया।
 
नियमों के तहत गंभीरता से निर्णय लेकर किए जाएग
जिला परिषद की आम बैठक आज बुधवार को एमडीए के सभागार में जिला परिषद की चैयरमैन अनीशा बानो की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस मौके पर जिला परिषद के मु य कार्यकारी अधिकारी व अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल उप मु य कार्यकारी अधिकारी व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, जिला परिषद के वाईस चैयरमैन अयूब एडबोकेट उपस्थित थे।
 
कमलेश शर्मा सेवानिवृत
हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) में निजी सहायक पद कार्यरत कमलेश शर्मा आज सेवानिवृत हो गई। श्रीमती कमलेश शर्मा की हिपा में 22 वर्षों की सेवा बेहद सादगी, ईमानदार, काम के प्रति समर्पित व मिलनसार रही। हिपा महानिदेशक श्री एसपी गुप्ता ने कमलेश की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी कर्मचारी सदभाव, सकारात्मक विचारों व ईमानदारी से काम करें। श्रीमती कमलेश का सेवाकाल सभी कर्मचारियों के लिए प्रेरणास्रोत की तरह होना चाहिए। इस मौके पर सहायक निदेशक श्रीमती रेखा, एडीओ श्री कर्मबीर, हिपा फैकल्टी से अशोक वशिष्ट, डा. मानवीन, प्रोफेसर आरती डूडेजा, डा. रचना गुप्ता, प्रोफेसर अंशु तिवारी, डा. राजबीर ढाका, श्री राकेश गुलाटी सहित अन्य अधिकारीगण मौजूदा रहे।
 
दिल्ली, चंडीगढ़ व स्थानीय स्तर पर चलेगी 18 विशेष बसे
हरियाणा सरकार ने अन्तर्राष्ट्रीय गीता जंयती समारोह पर लोगो को आने जाने की बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए दिल्ली, चंडीगढ़ व स्थानीय स्तर पर 18 विशेष बसें चलाने का निर्णय लिया है। कुरुक्षेत्र में पंाच बसों को आज नए बस अड्डे से झंडी देकर रवाना किया गया, यह बसें पिपली बस स्टैंड से अन्तर्राष्ट्रीय गीता जयंती समारोह स्थल से होती हुई ज्योतिसर तक चलेंगी।
 
जन उपयोगी सेवाओं होगी शामिल
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने प्रदेशवासियों के हित में जन उपयोगी सेवाओं को विधिक सेवाएं प्राधिकरण अधिनियम, 1987 में शामिल करने का निर्णय लिया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस आशय के एक प्रस्ताव को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा मध्यस्थता किए जाने के लिए इन सेवाओं को शामिल किया जाएगा।
 
पंजाब के अमृतसर में होने वाले‘हॉर्ट ऑफ एशिया’सम्मेलन में भारत और अफगानिस्तान आतंकवाद पर पाकिस्तान को असरदार ढंग से घेरने का प्रयास करेंगे वहीं ईरान के चाबहार बंदरगाह परियोजना में रूस और पश्चिम एवं मध्य एशियाई देशों को शामिल करने के बारे में भी बात करेंगे।
 
बुधवार को फतेहगढ़ साहिब में अभिनेत्री हेजल के साथ अपनी शादी के दौरान दूल्हा के रूप में क्रिकेटर युवराज सिंह।
बुधवार को फतेहगढ़ साहिब में अभिनेत्री हेजल के साथ अपनी शादी के दौरान दूल्हा के रूप में क्रिकेटर युवराज सिंह।
 
हंगामे के कारण 10वें दिन भी संसद में कामकाज नही
नोटबंदी पर संसद में गतिरोध टूटने का फिलहाल कोई आसार दिखाई नहीं दे रहा है । इस मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण आज लगातार दसवें दिन भी दोनों सदनों में कोई कामकाज नहीं हो सका। राज्यसभा और लोकसभा में नोटबंदी पर चर्चा कराने और जम्मू-कश्मीर के नगरोटा में सैन्य शिविर पर आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दिये जाने को लेकर जमकर हंगामा हुआ जिसके कारण कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित करना पड़ा।
 
फूलों का जीवन से गहरा नाता
राजस्थान की जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि फूलों का हमारे जीवन से गहरा नाता है जो हमारे मन में सकरात्मकता का संचार पैदा करता है। श्रीमती माहेश्वरी ने आज यहां राजस्थान विश्वविद्यालय में शुरु हुई दो दिवसीय गुलदाउदी प्रदर्शनी का शुभांरभ करते हुये कहा कि फूलों में गुलदाउदी एकमात्र ऐसा फूल है जो खिलते समय भले ही खुशबू नही देता हो लेकिन सूखने के बाद माहौल को खुशनुमा बना देता है। उन्होंने कहा कि खिले हुये फूल न केवल हमारी आखें को सुकून देते है बल्कि जीवन में सकारात्मकता का संदेश देते है। उल्लेखनीय है कि 1986 से यह प्रदर्शनी विश्वविद्यालय के बागवानी विभाग द्वारा हर साल लगाई जाती है। इस बार प्रदर्शनी में गुलदाउदी की करीब 60 प्रजाति के करीब 5 हजार पौधों को प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी दो दिन सभी के लिए खुली रहेगी। दो दिन के बाद गुलदाउदी के पौधे बेहद कम कीमत में भी बिक्री के लिए भी रखे जाएंगे। इस अवसर पर उप कुलपति जेपी सिंघल, सिंडिकेट सदस्य और विधायक सुरेन्द्र पारीक के अलावा कई अन्य प्रोफेसर भी मौजूद थे।
 
जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव समारोह 8 दिसंबर से
नूंहत्न नगराधीश प्रदीप अहलावत ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव समारोह 08 से 10 दिसंबर 2016 तक मेवात मॉडल स्कूल में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की रुप रेखा बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों व कमेटी के सदस्यों को जि मेदारी सौंपी गई। उन्होंने बताया कि 08,09 दिसंबर तथा 10 दिसंबर को गीता की शिक्षाओं पर आधारित विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्षणीयां भी लगाई जाएगी।
 
अनुबंध भर्ती : चालक-परिचालकों को नियमित किया जाएगा
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने विभिन्न कर्मचारी संघों के प्रतिनिधियों के साथ विस्तृत बातचीत के बाद 1 जनवरी, 2003 को या इसके बाद अनुबंध आधार पर भर्ती हुए चालकों और परिचालकों को उनकी ज्वाइनिंग की प्रारंभिक तिथि से नियमित करने का निर्णय लिया है। परिवहन मंत्री श्री कृष्ण लाल पंवार ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने वित्त विभाग की सहमति से इस मामले को स्वीकृति प्रदान कर दी है। उन्होंने बताया कि इन चालकों और परिचालकों को एसीपी, वेतन निर्धारण तथा मासिक वित्तीय सहायता के लाभ 31 जुलाई, 2016 तक नोशनल तथा 1 अगस्त, 2016 से वास्तविक आधार पर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिन चालकों और परिचालकों ने 31 दिसंबर, 2005 तक सेवा में ज्वाइन किया है, वे पारिवारिक पेंशन नियम, 1964 के तहत शासित होंगे जबकि 1 जनवरी, 2006 को या इसके बाद सेवा में आने वाले चालक और परिचालक नई पेंशन योजना, 2006 के द्वारा शासित होंगे।
 
662 पदों की नियमित भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित
चंडीगढत्न हरियाणा सरकार ने चिकित्सा अधिकारियों (समूह-ए) के 662 पदों की नियमित भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इनमें 53 पदों को 15 जुलाई 2014 की अधिसूचना के तहत दिव्यांगों के लिए आरक्षित किया गया है। इसी प्रकार 185 पद सामान्य श्रेणी, 307 पद अनुसूचित जाति, 40 पद बीसीए, 13 पद बीसीबी, 50 पद सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से पिछड़ों तथा 67 भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित हैं।
 
कर्मचारियों को दी गई कैशलेस ईट्रा ंसजेक्शन की जानकारी
चंडीगढ़त्नहरियाणा के विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशालय में आज यहां अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कैशलेस ई-ट्रांसजेक्शन के लिए प्रेरित किया गया। विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधू के निर्देशन पर यहां पंचायत भवन में एस.बी.आई तथा इंडसइंड बैंक के प्रतिनिधियों ने अधिकारियों व कर्मचारियों को पावर-ह्रश्ववाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से पे-टीम,डेबिट,के्रडिट,ऑनलाइन तथा मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से पैसे के लेन-देन की जानकारी दी और बताया कि यह प्रक्रिया सुविधाजनक एवं सुरक्षित है। इससे जहां काम में पारदर्शिता आएगी वहीं लोगों के समय की भी बचत होगी। इस अवसर पर मुख्य अभियंता शंकर जिंदल,अधीक्षक अभियंता के.एस जाखड़,उपनिदेशक आर.के महता समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
 
राज्य में जाट सहित छह जातियों के आरक्षण पर लगी रोक नहीं हटी
हाई कोर्ट ने हरियाणा में जाट सहित छह जातियों को सरकारी नौकरियों व शिक्षण संस्थानों में प्रवेश में आरक्षण पर रोक नहीं हटाई। पंजाब एव हरियाणा हाई कोर्ट अब इस मामले की 7 दिसंबर को सुनवाई करेगी। मंगलवार को समय की कमी के कारण इस मामले पर सुनवाई नहीं हो सकी।पिछली सुनवाई पर याची पक्ष की ओर से कहा गया था कि यदि कोई समाजिक और शैक्षणिक दोनों रूप से पिछड़े हों तो ही उसे आरक्षण का लाभ दिया जा सकता है।
 
चर्चा को तैयार, विपक्ष से सहयोग की अपील
सरकार ने कालेधन, भ्रष्टाचार और आतंकवाद के खिलाफ जंग में विपक्ष से सहयोग करने की अपील दोहराते आज कहा कि वह संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है और इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आएंगे और चर्चा में हस्तक्षेप करेंगे। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने संसद भवन परिसर में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नोटबंदी कालेधन, भ्रष्टाचार और आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष का हिस्सा है और विपक्ष को इसमें सहयोग करना चाहिए।