राष्ट्रीय

जेबीटी भर्ती को जल्द से जल्द सिरे चढ़ाने की मांग
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शिक्षा मंत्री प्रो० रामबिलास शर्मा के साथ आज प्रदेशाध्यक्ष राजेंदर शर्मा के नेतृत्व में पात्र अध्यापक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने जेबीटी भर्ती को जल्द से जल्द सिरे चढाने की मांग की।
 
सौर ऊर्जा क्षमता दोगुना करने को सरकार की मंजूरी
सरकार ने भविष्य में देश की बिजली जरुरतों के लिए कार्बन मुक्त स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति सुनिश्चत करने के लिए सौर ऊर्जा और अल्ट्रा ऊर्जा पार्कों की उत्पादन क्षमता को 20 हजार मेगावाट से बढ़ाकर 40 हजार मेगावाट करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इसका अनुमोदन किया गया। इससे देश के विभिन्न हिस्सों में 500 मेगावाट उत्पादन क्षमता वाले 50 अतिरिक्त सौर ऊर्जा पार्क विकसित करने का मार्ग प्रशस्त होगा।
 
चन्द्रशेखर राव ने तिरुपति मंदिर में पांच करोड़ मूल्य के आभूषण चढ़ाये
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव ने आज यहां भगवान वेंकटश्वेर स्वामी पर पांच करोड़ मूल्य के सोने के आभूषण चढ़ाये। इसे तेलंगाना के रूप में अलग राज्य बनाने को लेकर श्री राव की मन्नत का हिस्सा माना जा रहा है। मुख्यमंत्री अपने परिवार के सदस्यों और कुछ मंत्रियों के साथ कल शांम यहां पहुंचे थे । उन्होंने आज सुबह वीआईपी दर्शन के दौरान भगवान वेंकटेश्वर स्वामी की पूजा की। दर्शन के बाद श्री राव ने 14.20 किलोग्राम सोने का ‘शालीग्राम हरम’ चढ़ाया। इस ‘गोल्ड नेकलेस’ की कीमत करीब तीन करोड़ 70 लाख रुपये है। मुख्यमंत्री ने भगवान वेंकटश्वेर को 4.65 किलोग्राम के आभूषण भी चढ़ाये जिनकी कीमत एक करोड़ 20 लाख रुपये है।
 
उत्तर प्रदेश की जंग हार चुकी है भाजपा : अखिलेश
समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कहा कि सपने दिखाकर केन्द्र की सत्ता हासिल करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उत्तर प्रदेश की जंग में हार मान चुकी है और यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दूसरे नेता अनर्गल भाषणों के जरिये चुनाव की दिशा बदलने की कोशिश कर रहे हैं।
 
निबंध लेखन प्रतियोगिता में योगेश प्रथम
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बामनीखेडा में अग्नि सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत चित्रकारी एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध लेखन प्रतियोगिता में योगेश पुत्र सुरेश कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि चित्रकारी प्रतियोगिता में राहुल पुत्र ज्ञानचन्द ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। जिले में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा 20 से 24 फरवरी तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। इसी कडी में अग्नि सुरक्षा से सम्बन्धित विभिन्न कार्यकर्मो का आयोजन आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा किया जा रहा है। विभाग द्वारा कलाकारों के माध्यम से नुक्कड नाटको का मंचन करके भी लोगो को जागरूक किया जा रहा है। अग्नि सुरक्षा सप्ताह के अन्र्तगत खण्ड होडल के गांव औरंगाबाद के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय 250 छात्रों एवं महारानी किशोरी मैमोरियल कॉलेज से 150 छात्राओं को आग से सुरक्षा एवं बचाव का प्रशिक्षण आपदा प्रबन्धन विभाग द्वारा दिया जा चुका है।
 
सुविधा सेवा केन्द्र में विशेष प्रोपर्टी टैक्स कैंप २४ को
नगर निगम द्वारा शुक्रवार, 24 फरवरी को प्रात: 10 बजे से न्यू पालम विहार स्थित राजकुमार राणा उर्फ राजू के कार्यालय सुविधा सेवा केन्द्र में विशेष प्रोपर्टी टैक्स कैंप का आयोजन किया जाएगा।
 
इनेलो का पूर्व घोषित कार्यक्रम कायम है : अभय चौटाला
इनेलो के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला और प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने स्पष्ट किया कि इनेलो 23 फरवरी के पूर्व घोषित कार्यक्रम पर पूरी तरह कायम है और पार्टी कार्यकर्ता गुरुवार को बड़ी संख्या में अम्बाला सिटी नई सब्जी मंडी में एकत्रित होंगे।
 
पत्रकारों ने सुरक्षा को लेकर सौंपा ज्ञापन
जाट नेता यशपाल मलिक की शह पर 21 फरवरी को जसिया धरने की कवरेज करने पहुंचे रोहतक के मीडियाकमिर्य ो ं को कुछ प्रदर्शनकारियों द्वारा अपमानित कर स्वतंत्र पत्रकारिता का गला घोटने एवं धमकी देने के मामले को गंभीरता से लेते हुए हरियाणा पत्रकार कल्याण मंच (रजि.) प्रांतीय मुख्यालय कुरुक्षेत्र से जुड़े मीडिया कर्मियों ने मंच के प्रदेशाध्यक्ष पवन आश्री की अगुवाई में आपात बैठक कर इस घटना पर न केवल शब्दों में निंदा करते हुए बल्कि मुख्यमंत्री से मांग की कि आरोपियों के खिलाफ तुरंत प्रभाव से मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया जाएं।
 
एसवाईएल पर न हो राजनीति : सीएम
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एसवाईएल के मुद्दे पर कहा कि इस विषय पर राजनीति नहीं होनी चाहिए और सर्वोच्च न्यायालय ने इस मुद्दे पर हरियाणा के पक्ष में फैसला सुनाया है, लेकिन फिर भी नियमित सुनवाई की जा रही है।
 
घाटी में राजमार्ग पर यातायात शुरू
श्रीनगर त्न कश्मीर घाटी में भूस्खलन और ताजा हिमपात के बाद पिछले 30 घंटों से बंद श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर आज यातायात फिर से शुरू हो गया। यातायात पुलिस ने यूनीवार्ता से कहा ,गहमने बनिहाल में ताजा हिमपात के बावजूद राजमार्ग पर यातायात व्यवस्था बहाल कर दी है ।ग उन्होंने बताया कि अभी यहां आसमान में बादल छाये हुये हैं। उन्होंने बताया कि जम्मू में विभिन्न जगहों से कश्मीर घाटी की ओर जाने वाले हजारों वाहनों को आज सुबह छह बजे रवाना कर दिया गया है। हालांकि विपरीत दिशा से किसी भी वाहन को आने की इजाजत नहीं दी गयी है। इस बीच यातायात फिर से बहाल होने के बावजूद भी जवाहर सुरंग और काजीगुंड के पास हजारों ट्रक फंसे हुये है। राजमार्ग को 20 फरवरी को दिगडोल,पेंथल,बेटीरी चश्मा और रामसु समेत कई जगहों पर तेज बारिश और भूस्खलन के बाद बंद कर दिया गया था।
 
राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता 28 फरवरी से
हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि 28 फरवरी से 2 मार्च, 2017 तक कैथल के आरकेएसडी कॉलेज में राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें सभी जिलों के 8 से 25 वर्ष तक आयु वर्ग के करीब 500 प्रतिभागी भाग लेंगे।
 
सांस्कृतिक धरोहर को बढ़ावा दिया जाएगा : सिंहल
चंडीगढ़त्न हरियाणा कला परिषद्, चण्डीगढ़ के निदेशक अजय सिंहल ने बताया कि हरियाणा की सांस्कृतिक धरोहर को बढ़ावा देने व उसे अधिक लोकप्रिय बनाने की श्रृंखला में आयोजित उत्सव में 25 फरवरी को दोपहर 3:00 बजे, गोहाना के हंसध्वनि ऑडिटोरियम, में प्रदेश भर से लगभग 200 कलाकार राज्य स्तरीय हरियाणवंी लोक नृत्य प्रतियोगिता ‘हरियाणा की धूम’ में अपनी-अपनी छटा बिखेरेंगे । पहले ये उत्सव क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित किए जाते थे, लेकिन अब इसका विस्तार मण्डल स्तर पर किया जा रहा है । यह उत्सव अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है, जिसमें मण्डल स्तर की 8 टीमों में फाइनल मुकाबला होगा। यह उत्सव अब तक के सभी सांस्कृतिक उत्सवों से भिन्न होगा। उन्होंने बताया कि इस उत्सव में हरियाणा प्रांत के विभिन्न जिलों से लगभग 8 दलों के निपुण कलाकार अपनी-अपनी कला एवं नृत्य की प्रस्तुति देंगे। मण्डल स्तर के विजेता दलों द्वारा इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लोक नृत्य की प्रस्तुति की जाएगी।
 
आंदोलनकारी गीता पढें: राणा
सिरसात्न हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव श्याम ङ्क्षसह राणा ने सरकारी नौकरियों में आरक्षण की मांग कर रहे जाटों को शांति और संतुष्टि के लिये गीता पढऩे की सलाह दी है। श्री राणा ने यहां देवीलाल विश्वविद्यालय में अंतरविश्वविद्यालय दंगल का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जाट समाज गीता पढ़ें तथा इससे उन्हें संतुष्टि का आभास होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जाटों को आरक्षण की व्यवस्था करने के प्रति संजीदा है लेकिन किसी भी सूरत में राज्य में शांति तथा कानून व्यवस्था भंग नहीं होने देगी। उन्होंने विपक्षी राजनीतिक दलों पर जाट आरक्षण मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाया। श्री राणा ने इंडियन नेशनल लोकदल के अम्बाला जिले के इस्माईलपुर गांव में सतुलज यमुना सम्पर्क (एसवाईएल) नहर की खुदाई करने के एलान को राजनीतिक कार्यक्रम बताया।
 
गुरुग्राम के लिए करें टोल फ्री 1969 पर करें मिस्कॉल
चंडीगढ़त्न केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा करवाए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 में गुरूग्राम को बेहतर रैंकिंग दिलाने के लिए टोल फ्री नंबर 1969 पर मिस्कॉल करें। इसके बाद सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आपसे स्वच्छता से संबंधित कुछ सवाल करेंगे, जिन पर प्रतिक्रिया देकर आप अपने शहर को स्वच्छता रैंकिंग में बेहतर स्थान दिलवा सकते हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए एक प्रवक्ता ने बताया कि शहरी विकास मंत्रालय द्वारा 500 शहरों का स्वच्छ सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। इस सर्वेक्षण के लिए दो पार्ट पूरे हो चुके हैं तथा 28 फरवरी तक नागरिक प्रतिक्रिया का पार्ट पूरा किया जाना है। उन्होंने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे उपरोक्त नंबर पर मिस्कॉल करके अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दें, ताकि गुरूग्राम को स्वच्छता रैंकिंग में बेहतर स्थान मिल सके। उन्होंने कहा कि यह शहर हम सभी का है और इसे बेहतर स्थान दिलाने के लिए हम सभी को सहयोग करना है।
 
सर्वेयर के साथ पुर्न मूल्याकन
चंडीगढ़त्न रोहतक के अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित मुआवजा कमेटी ने आज कलानौर के पांच केसों का एन.के. गुप्ता सर्वेयर के साथ पुर्न मूल्याकन हेतु निरीक्षण किया। मुख्यालय, शहरी निकाय के आदेशानुसार कलानौर के 27 केसों के पुर्नमूल्याकंन हेतु पत्र के पश्चात यह निरीक्षण किया गया। उपरोक्त संबंधित 27 केसों में 22 केस दावेदारों द्वारा कमीशन (मुआवजा) चंड़ीगढ़ में अपील हेतु प्रस्तुत किये गए है
 
विज पंचकूला सेक्टर-6 में करेंगे डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन
चंडीगढ़त्न हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कल 23 फरवरी को पंचकूला सैक्टर-6 में डायलिसिस सैंटर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद क्षेत्र के लोगों को सस्ती दरों पर यह सुविधा प्राप्त होगी। हरियाणा के स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ० प्रवीण गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर पंचकूला के विधायक श्री ज्ञानचंद गुप्ता, कालका की विधायक श्रीमती लतिका शर्मा तथा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजन गुप्ता विशेष तौर पर उपस्थित रहेंगे। पंचकूला के सिविल सर्जन डॉ० वी के बंसल ने बताया कि इसका ट्रायल शुरू कर दिया गया है, जिसके चलते अभी तक 300 मरीजों को इस सुविधा का लाभ प्राप्त हो चुका है। उन्होंने बताया कि मरीजों को डायलिसिस की यह सुविधा 959 रुपये में दी जाएगी, जबकि ट्यूब लगाने की फीस मात्र 272 रुपये होगी। इनके लिए बाजार में 2000 रुपये से अधिक फीस ली जाती है।
 
तीन हजार से ज्यादा लाभार्थियों को मिलेगी वित्तीय सहायता
चंडीगढ़त्न हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम ने वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान जनवरी, 2017 तक विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 3,171 लाभार्थियों को 19.33 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मुहैया करवाई गई जिसमें 2.11 करोड़ रुपये की राशि सब्सिडी के रूप में उपलब्ध करवाई गई है।
 
श्री कटासराज धाम यात्रा पर जत्था रवाना
नई दिल्लीत्न श्री सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा पंजाब का 237 सदस्यों का जत्था श्री कटासराज धाम (पाकिस्तान ) के लिए आज प्रात: 9 बजे रवाना हो गया। यह यात्रा हर वर्ष दो बार होती है। इस वर्ष श्री कटासराज धाम की यात्रा के लिये गये यात्रियों के लिडर माननीय ज्योतिषाचार्य प.बैणी माधव गोस्वामी जी ( सुपुत्र स्व. डॉ. गोस्वामी गिरधारी लाल जी) कर रहे है। यात्री शिवरात्री के दिन श्री कटासराज धाम में पूजा करेंगे व 28 फरवरी को वापस स्वदेश आ जाएंगे। यह यात्रा श्री सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा पंजाब के पदाधिकारियों व कर्मठ कर्मचारियों के सहयोग से संभव हो पाई है
 
शिक्षा मंत्री से मिला अनुदान प्राह्रश्वत विद्यालय अध्यापक संघ
चंडीगढ़त्न हरियाणा अनुदान प्राह्रश्वत विद्यालय अध्यापक संघ का शिष्टमण्डल आज प्रदेशाध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा से मिला। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने बधाई देते हुए सरकार ने एडिड स्कूलों के स्थायी पदों पर कार्यरत कर्मचारियों को सरकारी विद्यालयों में समायोजित करने का निर्णय लिया है, जिसकी प्रक्रिया शीघ्र पूरी हो जाएगी।
 
वर्ष ‘2022 तक सभी आवास’ का लक्ष्य
केंद्रीय आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी में निजी क्षेत्र की भागीदारी की संभावनाएं तलाशने के लिए गोलमेज सम्मेलन के निर्देश दिए हैं जिसमें नियोजनकर्ता, बैंक और आवास वित्त कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा।