राष्ट्रीय

जागरूकता दैनिक शिविर
पलवलत्नजिला बाल संरक्षण इकाई के द्वारा आज पोक्सो अधिनियम 2012 के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सल्लागढ एवं राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, कैम्प में जागरूकता दैनिक शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला बाल संरक्षण अधिकारी कपिल कुमार तथा श्रीमती सीता इंदीवर, दिनेश कुमार, ललिता सैनी ने बच्चों को पोक्सों अधिनियम 2012 से संबंधित तथा उनके अधिकारों के बारे में विस्तार से बताया। जागरूकता शिविर में सभी बच्चों को अधिनियम के बारे में जानकारी दी गई तथा कुछ महत्वपूर्ण विन्दुओं जैसे - सुरक्षित असुरक्षित स्पर्श, जिला बाल संरक्षण इकाई की योजनाओं, मद्दगार स्त्रोत, बेटी बचाओं-बेटी पढाओ व स्वच्छता अभियान के बारे में भी प्रकाश डाला गया।
 
एचएसआरएलएम ने किया कार्य प्रणाली का अवलोकन
सोनीपतत्नअतिरिक्त उपायुक्त एवं हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला मिशन डायरेक्टर शिव प्रसाद शर्मा ने मंगलवार को सोनीपत ब्लॉक के शहजादपुर गांव का दौरा किया तथा एचएसआरएलएम द्वारा किए जा रहे कार्यों तथा कार्य प्रणाली का अवलोकन किया।
 
ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण संपन्न
गुरुग्रामत्न रूडसेट संस्थान में ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम में स्वामी ओमकारानन्द, आर्ट ऑफ लिविंग मुख्य अतिथि के रूप में तथा गोपाल कृष्ण भटनागर, अध्यक्ष, सुधा सोसाइटी, गुरूग्राम विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में हरियाणा राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से 28 शिक्षित महिलाओं ने भाग लिया ।
 
मोदी बताएंं नोटबंदी से देश को क्या फायदा हुआ : विह्रश्वलव
कांग्रेस की वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य विह्रश्वलव ठाकुर ने नोटबंदी के कारण गरीबों और आम जनता को हो रही तकलीफों के लिये सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराते हुये उनसे पूछा है कि उनके इस कदम से देश को क्या फायदा हुआ।
 
सडक़ सुरक्षा सप्ताह में विभिन्न कार्यक्रम
सोनीपतत्न परिवहन प्राधिकारी सुशील कुमार ने बताया कि जिला में 28वें सडक़ सुरक्षा सप्ताह के तहत 09 से 15 जनवरी तक लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 09 जनवरी को आरटीए सोनीपत, टै्रफिक पुलिस व राई और कैंटर यूनियन बहालगढ द्वारा सभी गाडिय़ों पर रिफ्लैक्टर टेप लगाई गई।
 
लोगों के हित के लिए अनेकों योजनाएं : पांडुरंग
सोनीपत। उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने बताया कि जिला कल्याण विभाग द्वारा लोगों के हित के लिए अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2016 में मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत 823 लोगों को 02 करोड़ 26 लाख 25 हजार रूपये आवंटित किए गए हैं। मौद्रिक राहत क्रूरता अधिनियम के तहत आठ लोगों को 09 लाख 92 हजार 500 रूपये उपलब्ध करवाए गए हैं। अंतरजातीय विवाह योजना के तहत 15 जोड़ो को 07 लाख 60 हजार रूपये की सहायता दी गई है। डा० अम्बेडकर मेधावी छात्र योजना के तहत 451 छात्र-छात्राओं को 36 लाख 18 हजार रूपये की सहायता उपलब्ध करवाई गई। डिबेट व सेमिनार पर 20 हजार रूपये खर्च किए गए।
 
सरकार की जन-हितैषी योजनाओं के प्रचार-प्रसार में होगी तेजी
चंडीगढ़त्न हरियाणा के प्रचार सलाहकार रॉकी मित्तल ने कहा कि सरकार की जन-हितैषी योजनओं के प्रचार एवं प्रसार में तेजी लाई जाएगी।
 
पंजाब में भाजपा के कुछ नेता अकेले चुनाव लडऩे के पक्ष में थे :सांपला
पंजाब भाजपा अध्यक्ष विजय सांपला ने स्वीकार किया है कि प्रदेश में पार्टी के कुछ नेताओं ने कुछ माह पहले राज्य में पार्टी का जनाधार बढ़ाने के लिए शिरोमणि अकाली दल से अलग होकर विधानसभा चुनाव लडऩे का मन बनाया था ।
 
भापरा स्टेडियम में होगा गणतंत्र दिवस समारोह
उपमंडल मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस समारोह समालखा के भापरा स्टेडियम में गरिमामयी ढंग से मनाया जाएगा। एसडीएम गौरव कुमार ने सोमवार को अपने कार्यालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली ओर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 16 जनवरी को सांस्कृतिक कार्यक्रमो का चयन तथा 24 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल भापरा स्टेडियम में आयोजित की जायेगी।
 
गांव मनाना में पंचायती जमीन को कराया गया मुक्त
निर्माणधीन सौ बैड के अस्पताल के पास करीब एक एकड़ जमीन पर कब्जा कर बैठे लोगों के खिलाफ सोमवार को दोपहर के समय प्रशासन ने कार्रवाई अमल में लाते हुए जमीन को कब्जा मुक्त कराया।
 
लड़कियों के कारण समाज आगे बढ़ रहा है : सोलंक
राज्यपाल प्रो कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि लड़कियों के कारण समाज आगे बढ़ रहा है और लड़कियों ने अनेक कीर्तिमान स्थापित किए हैं। हरियाणा सरकार की योजनाएं भी लड़कियों के विकास पर केन्द्रित हैं। 21वीं सदी में विश्व में बड़े बदलाव व दृष्टिकोण में भारत का बड़ा योगदान रहेगा। राज्यपाल वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की चेयरमैन व करनाल के सांसद अश्विनी चोपड़ा की पत्नी किरण चोपड़ा द्वारा संकलित कॉफी पुस्तक ‘बेटियां’ का हरियाणा राजभवन में एक कार्यक्रम में विमोचन करने उपरांत लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
 
गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री, कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आज दोपहर यहां पहुंच गये। वायु सेना के विशेष विमान से अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दोपहर एक बज कर 40 मिनट पर पहुंचे श्री मोदी की अगवानी राज्यपाल ओ पी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल और गृह राज्य मंत्री प्रदीप जाडेजा ने की।
 
कांग्रेस का वादा, पंजाब को बनाएंगे नशामुक्त
कांग्रेस ने पंजाब को नशामक्तु बनान,े बिजली दरों में कमी करने, किसानों को ऋण में राहत देने तथा ‘हर घर में नौकरी’ जैसे वादे के साथ आज विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी कर दिया।
 
कॉलेजों की तरह मानचित्रण प्रस्तुत करें स्कूल : सीएम
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कॉलेजों की तरह प्रदेश के सभी स्कूलों का मानचित्रण करवाने और इसकी सूची 15 दिन के अंदर सरकार को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने स्कूल शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि यह मानचित्रण विद्यार्थियों की वर्तमान संख्या के दृष्टिगत किया जाना चाहिए ताकि आवश्यकतानुसार स्कूलों को अपग्रेड किया जा सके। स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान 50 पुराने स्कूलों के भवनों का भी पुनर्निर्माण किया जाएगा।
 
हरियाणवी पृष्ठभूमि के 19 नामी हस्तियों को मिलेगा गौरव सम्मान
हरियाणा सरकार द्वारा 10 व 11 जनवरी को गुरुग्राम में आयोजित किए जा रहे प्रवासी हरियाणा दिवस की मेजबानी के लिए गुरुग्राम पूरी तरह से तैयार है। यह दो दिवसीय आयोजन गुरुग्राम के सैक्टर-29 स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम्स में किया जा रहा है।
 
वोट डालने के बाद मतदाताओं को इस बार मिलेगी संतुष्टि पर्ची
उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा चुनाव में निष्पक्ष और पारदर्शिता के लिए बुंदेलखंड के मतदाताओं को इस बार वोट डालने के बाद संतुष्टि पर्ची दी जायेगी। वोटर इसके जरिये मतदान संबंधी अपनी शंका का समाधान कर सकेंगे। सहायक निर्वाचन अधिकारी के के तिवारी ने बताया कि निर्वाचन में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की गड़बड़ी को लेकर फैलाई जाने वाली अफवाहों से मतदाताओं के मन में उपजने वाली शंकाओं का समाधान करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नई रणनीति तैयार की गई है।
 
केरल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कदमबूरन का निधन
कोझिकोड त्न केरल कांग्रेस कार्यकारिणी के सदस्य के सी कदमबूरन का आज यहां निजी अस्पताल में निधन हो गया ।वह 70 वर्ष के थे ।उनके परिवार में पत्नी और पुत्री है ।उन्होंने 12 साल की उम्र में बालासंघम से लोगों की सेवा की शुरुआत की थी।वह कन्नूर डीसीसी सचिव और केपीसीसी सचिव सहित पार्टी के विभिन्न पदों पर रहे । वह केरल के मुख्यमंत्री एवं दिग्गज नेता के करुणाकरण के कट्टर अनुयायी रहे ।वर्ष 2005 से पहले वह डेमोक्रेटिक इंदिरा कांग्रेस के सचिव भी रहे ।
 
आप के पास चुनाव लडने के लिए पैसा नहीं : केजरीवाल
पणजीत्न आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि पंजाब और गोवा विधानसभा चुनाव लडने के लिए उनकी पार्टी के पास पैसे नहीं है। श्री केजरीवाल ने कल यहां मापुसा में एक जन सभा को संबोधित करते हुए कहा पंजाब और गोवा विधानसभा चुनाव लडने के लिए हमारे पास एक भी रूपया नहीं है। हमारे बैंक खाते खाली हैं। हम दिल्ली में पिछले दो वर्षों से सत्ता में है और चाहते तो खूब पैसा बना सकते थे। उन्होंने महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी पर निशाना साधते हुए दावा किया आप पार्टी ही ईमानदार है और अन्य राजनीतिक पार्टियां बेइमान है । आप तथा अन्य पार्टियों में खास अंतर है और भारतीय जनता पार्टी ने भी अपनी आंतरिक बैठक में कहा था कि आप के नेता इमानदार हैं। उन्होंने दावा किया कि आने वाले विधानसभा चुनावों में जनता आम आदमी पार्टी को ही वोट देगी तथा पार्टी 28 से 32 सीटें हासिल करेगी। राज्य में चार फरवरी को चुनाव होने हैं और पार्टी ने 40 सीटों पर चुनाव लडने की घोषणा की है।
 
गृह मंत्री रखेंगे एनडीआरएफ के परिसर की आधारशिला
तिरूमला त्न केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज शाम आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के नए परिसर की आधारशिला रखेगें और कल सुबह तिरूमला स्थित भगवान वैंकटेवर स्वामी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगें। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है। एनडीआरएफ के इस नए परिसर का निर्माण 50 एकड़ भूमि में किया जाएगा और इसमें बल की 10वीं बटालियन रहेगी जो आंध्रप्रदेश,तेलंगाना और कर्नाटक में आपदा के समय राहत एवं बचाव कार्यों में अहम भूमिका अदा करती है।
 
पीएसए के तहत जेल में 370 युवा बंद : महबूबा
जम्मू त्न जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत राज्य के अलग- अलग जिलों में 370 युवा बंद हैं। सुश्री मुफ्ती ने आज यहां कहा कि कश्मीर में अशांति के दौरान पीएसए के तहत राज्य के विभिन्न जेलों में बंद किए गये 370 युवा अब तक बंद हैं।