राष्ट्रीय

सोनिया गांधी गंगाराम अस्पताल में भर्ती
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को खराब स्वास्थ कारणों से आज यहां गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया, सूत्रों के अनुसार श्रीमती गांधी को बुखार के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तीन माह के भीतर आज उन्हें दूसरी बार इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वाराणसी में रोड शो के दौरान अस्वस्थ होने के बाद उन्हें तीन अगस्त को यहीं भर्ती कराया गया था और 14 अगस्त को छुट्टी दी गयी थी। उस समय उनके कंधे में चोट आयी थी और उनका ऑपरेशन किया गया था। श्रीमती गांधी संसद के शीतकालीन सत्र में सदन में नहीं दिखायी दीं।
 
नोटबंदी में अब सरकार की समझ
बड़े नोटों को बंद करने के निर्णय पर अमल के पहले चरण की अवधि बढ़ गई है। 15 दिसंबर तक उन सेवाओं में पुराने नोट दिए जा सकेंगे जिनकी 8 नवंबर को घोषणा हुई थी। पेट्रोल पंप, यात्रा, सहकारी दुकानों आदि के साथ इस दफा फोन रिचार्ज कराने में भी पांच सौ के पुराने नोटो की अनुमति है। 24 नवंबर की रात को जो मोहलत खत्म होनी थी उसे 20 दिन बढ़ाया है तो वजह समझ सकते है।
 
मिलांज 2016: आद्युनिक भारत की नारी शक्ति की दिखी प्रतिभा
इंटरनेशनल वूमेन पॉलिटेक्निक (आईडब्ल्यूपी) की छात्राओं के लिए आज का दिन शानदार रहा। फैशन शो हो या उनके द्वारा बनाए गए परिधानों का प्रदर्शन को सभी ने सहारा। इथनिक, भारतीय-पश्चिमी और पश्चिमी स्टाइल के परिधानों को खासी प्रशंसा मि छात्रों के द्वारा पेश किए गए नाटक, संगीत, नृत्य ने वार्षिकोत्सव की खूब रौनक बढ़ाई। यह सब आईडब्ल्यूपी के सालाना वार्षिकोत्सव ‘मिलांज: द ब्लेंड ऑफ आर्ट 2016’ में देखने को मिला। इसका आयोजन जवारलाल नेहरू स्टेडियम में संपन्न हुआ।
 
इंटर लॉकिग टाइल्स गली के निर्माण कार्य का शुभारभं
पलवलत्नमु यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने आज वार्ड न बर-15 आदर्श कालोनी में 4 लाख रूपये की लागत से बनाई जाने वाली इंटर लॉकिग टाइल्स गली के निर्माण कार्य का नारियल तोडक़र शुभारंभ किया। इस अवसर उन्होंने कहा कि क्षेत्र में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वार्ड न बर 15 में ही विभिन्न चार गलियों के निर्माण कार्य पर लगभग 20 लाख रूपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मु यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व सभी क्षेत्रों में विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। इस अवसर पर जिला भाजपा महामंत्री पवन अग्रवाल, अधिवक्त अविनाश शर्मा, यशपाल मवई, प्रदीप छाबड़ी , कनिष्ठ अभियंता नगर परिषद राशिद हुसैन सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।
 
लोगों की सुरक्षा के लिए गुरूग्राम जिले में धारा- 144 लाग
हरियाणा के जिला गुरुग्राम के जिला मैजिस्ट्रेट टी एल सत्यप्रकाश ने लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए पूरे जिला में निर्माणाधीन सभी बहुमंजिला भवनों पर आपराधिक दण्ड संहिता 1973 की धारा 144 को लागू किया है। इस सम्बन्ध में एक आदेश जारी किया गया है, जो तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है। आदेशों के अनुसार धारा 144 पूरे जिले की सभी बहुमंजिला भवनों के साथसाथ ऐसे भवनों पर भी लागू होगी, जो बहुमंजिला न होते हुए भी घटिया निर्माण समग्री का प्रयोग कर रहा है। जिले के सिकंदरपुर घोसी और नाथूपुर तथा दौलताबाद के विभिन्न स्थानों पर निरीक्षण के दौरान यह पाया गया है कि सिविल इंजीनियरिंग के मूल सिद्धांतों की उल्लंघना निर्माण कार्य में हो रही है। कवरड ऐरिया के मुकाबले उचित ऊंचाई से अधिक ऊंचाई का निर्माण हो रहा है।
 
पीजीटी गणित पद के लिए दस्तावेजों की जांच
चंडीगढ़त्नहरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पीजीटी गणित (विज्ञापन संख्या-4/2015) के पद के लिए दस्तावेजों की जांच हेतु उम्मीदवारों को बुलाने का निर्णय लिया है। लिखित परीक्षा की मैरिट सूची के शीर्ष से विज्ञापित रिक्तियों की संख्या के चार गुणा उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा।आयोग के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि दस्तावेजों की जांच के लिए आमंत्रित उम्मीदवारों के अनुक्रमांक वेबसाइट 222.द्धह्यह्यष्.द्दश1. द्बठ्ठ पर उपलब्ध हैं। अनुक्रमांक 61000002 से 61003105 तक के उम्मीदवारों को दस्तावेजों की जांच के लिए 29 नवंबर, 2016 को जबकि अनुक्रमांक 61003106 से 61006013 तक के उम्मीदवारों को 30 नवंबर, 2016 को उपस्थित होना होगा। उन्होंने बताया कि जिन उम्मीदवारों के अनुक्रमांक 61006015 से 61008059 तक हैं और जो 7 से 10 नवंबर, 2016 तक साक्षात्कार में अनुपस्थित थे उन्हें 1 दिसंबर को दस्तावेजों की जांच के लिए उपस्थित होना होगा। उन्होंने बताया कि यदि कोई उम्मीदवार दस्तावेजों की जांच के लिए उपस्थित नहीं होता तो उस स्थिति में उस पर मौखिक परीक्षा या साक्षात्कार के लिए विचार नहीं किया जाएगा और आगे कोई अवसर नहीं दिया जाएगा। दस्तावेजों की जांच के बाद मौखिक परीक्षा या साक्षात्कार के लिए केवल सभी पात्रता शर्तें पूरी करने वाले, रिक्तियों की संख्या के दो गुणा उम्मीदवारों को ही बुलाया जाएगा।
 
आठ क्लक पदोन्नत
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने आज स्कूल शिक्षा विभाग के आठ क्लर्कों को सहायक के पद पर पदोन्नत किया है। पदोन्नत किए गये सहायकों में प्रवीन लता, राज कुमार, कमलेश कुमारी, ऋषिराज, नरेश कुमार, प्रदीप सिंह, प्रमोद कुमार और रविंद्र सिंह शामिल हैं।
 
डॉ. सुल्लर को रजिस्ट्रार के पद एवं गोपनीयता की शपथ
चंडीगढ़त्नहरियाणा के लोकायुक्त, सेवानिवृत न्यायाधीश नवल किशोर अग्रवाल ने आज डॉ. मंजीत सिंह सुल्लर को रजिस्ट्रार के पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। लोकायुक्त ने आज अपने कार्यालय में पूर्व जिला एवं सत्र न्यायाधीश डॉ. मंजीत सिंह सुल्लर को रजिस्ट्रार के रूप में शपथ दिलाई। वे अम्बाला शहर के जाने-माने न्यायाधीश/वकील परिवार से सम्बध रखते हैं। उनके पिता सरदार शमशेर सिंह सुल्लर एक प्रतिष्ठित वकील हैं। डॉ. मंजीत सिंह, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से अपनी एल.एल.बी की पढ़ाई करने के उपरांत 198 1 में हरियाणा लोक सेवाएं (न्यायिक) में आये थे। बाद में वे मुख्य न्यायाधीश मजिस्ट्रेट तथा अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत हुए। श्री सुल्लर अपने कार्यकाल में वे सोनीपत, पंचकूला तथा करनाल के जिला एवं सत्र न्यायाधीश भी रहे। डॉ. सुल्लर ने बतौर सदस्य सचिव, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, चण्डीगढ़ तथा हरियाणा के एल.आर. एवं लॉ सैक्रेटरी के पद पर भी अपनी सेवाएं प्रदान की। सेवानिवृत्ति के पश्चात वे जिला उपभोक्ता फोरम के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत रहे। अपनी सेवाओं के दौरान ही उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से एल.एल.एम. तथा पी.एच.डी. की डिग्री हासिल की। अब उन्होंने लोकायुक्त के रजिस्ट्रार के रूप में अपना कार्यभार संभाला है।
 
70 प्रतिशत तक खर्च करने की अनुमति
चंडीगढ़त्नहरियाणा वित्त विभाग ने प्रशासनिक विभागों को योजना और योजनेतर मदों के अन्तर्गत तीसरी तिमाही के समाप्त होने तक यानि चालू वित्त वर्ष के 31 दिसंबर, 2016 तक 70 प्रतिशत तक खर्च करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। वित्त विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी विभागाध्यक्षों, मण्डलायुक्तों, उपायुक्तों और रजिस्ट्रार जनरल पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय, चण्डीगढ़ को अपने सभी सम्बन्धित विभागों को इन निर्देशों की दृढता से पालना करने के लिए इस आशय का एक पत्र भेजा गया है। उन्होंने कहा कि वित्त विभाग को किसी संदर्भ के बिना प्रशासनिक विभागों को पहली तिमाही में 25 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 20 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 25 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 30 प्रतिशत तक खर्च करने की अनुमति दी गई थी।
 
मनीष कुमार ग्रोवर ने जताया शोक
चंडीगढ़त्नहरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री ी मनीष कुमार ग्रोवर ने हारको बैंक के प्रबंध निदेशक सतबीर शर्मा के पुत्र निकेत शर्मा, 29, के असामयिक निधन पर गहरा दु:ख प्रकट किया है। श्री निकेत ने कल सायं पंचकूला में अंतिम सांस ली।आज यहां जारी एक शोक संदेश में श्री ग्रोवर ने शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने ईश्वर से परिवार को यह अपूरणीय क्षति सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की। हारको बैंक के चेयरमैन श्री गुलशन भाटिया, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आलोक निगम, सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार श्री विकास यादव तथा सहकारिता विभाग के कर्मचारियों ने भी श्री निकेत शर्मा के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
 
विशाल सेठ को तकनीकी सलाहकार नियुक्त
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग में विशाल सेठ को तकनीकी सलाहकार नियुक्त किया है।पटियाला के थापर इंजीनियरिंग एवं तकनीकी संस्थान से बीई सिविल उत्तीर्ण पेशेवर इंजीनियर विशाल सेठ के पास विभिन्न क्षेत्रों में 24 वर्ष का अनुभव है। श्री सेठ इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस की गवर्निंग काउंसिल के सदस्य भी हैं।
 
निर्यात इकाइयों को सम्मानित किया जाएगा
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने आगामी 30 नवंबर, 2016 को गुरुग्राम में राज्य स्तरीय निर्यात पुरस्कार वितरण समारोह में निर्यात इकाइयों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इस संबन्ध में जानकारी देते हुए उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे और उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री विपुल गोयल इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि होंगे।
 
वसीम अकरम राज्यपाल के एडीसी नियुक्त
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने नरवाना के एएसपी वसीम अकरम को अस्थाई तौर पर हरियाणा के राज्यपाल का एडीसी नियुक्त किया है। मेजर कृष्णा सिंह के अवकाश अवधि 7 दिसम्बर, 2016 से 2 जनवरी, 2017 के दौरान वसीम अकरम अपने वर्तमान कार्यभार के अलावा राज्यपाल के एडीसी रहेंगे।
 
प्रदेश में रजिस्ट्रियों की संख्या में थोड़ी वृद्घि : अभिमन्यु
हरियाणा में पहली नवम्बर, 2016 से देश में नोटबंदी की तिथि 8 नवंबर, 2016 तक की अवधि तथा उसके बाद 9 से 21 नवंबर, 2016 तक विभिन्न जिलों में सम्पत्तियों की रजिस्ट्रियों के आकड़ों का अवलोकन करने पर पता चला है कि नोटबंदी के बाद प्रदेश में रजिस्ट्रियों की संख्या में थोड़ी वृद्घि हुई है। वित्त एवं राजस्व मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा में एक से 8 नवंबर तक की अवधि में जिलों में 8648 रजिस्ट्रियां हुईं तथा उसके बाद 9 से 21 नवंबर तक की अवधि में 8995 रजिस्ट्रियां हुईं। उन्होंने बताया कि 9 से 21 नवम्बर तक गुरुग्राम जिले में सर्वाधिक 1032 रजिस्ट्रियां हुईं, जबकि एक से 8 नवम्बर तक गुडग़ांव जिले में 952 रजिस्ट्रियां हुईं थी।
 
पीएम का संदेश आकाशवाणी और चैनलों पर होगा प्रसारित
हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के अवसर पर 9 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव को लेकर 30 मिनट का संदेश भ्भी देशवासियो ं को देंगे।
 
अघोषित आय पर 50 फीसदी कर
सरकार ने नोटबंदी के मद्देनजर आगामी 31 मार्च तक बैंकों में जमा की जाने वाली अघोषित आय पर कर, जुर्माना और अधिभार सहित 50 प्रतिशत कर लगाने और जमा कराये गए अघोषित आय का एक चौथाई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2016 में चार वर्ष के लिए बगैर ब्याज के जमा कराने के प्रावधान वाला एक विधेयक आज लोकसभा में पेश किया।
 
नोटबंदी के विरोध में ‘भारत बंद’ का आंशिक असर
पांच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोटों को प्रचलन से बाहर करने के मुद्दे पर केन्द्र सरकार को शुरुआत से ही घेरने में लगे विपक्षी दलों ने इससे लोगों को हो रही परेशानियों का हवाला देकर आज‘भारत बंद‘और‘आक्रोश दिवस’ आहूत किया जिसका आम जनजीवन पर आंशिक असर पड़ा। कांग्रेस,तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल,राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और आम आदमी पार्टी ने विभिन्न राज्यों में विरोध प्रदर्शन किए तथा रैलियां निकालीं।
 
हरियाणा को मिले एसवाईएल का पानी : मुख्यमंत्री
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में प्रदेश का सर्वदलीय दल आज राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर के मुद्दे पर सर्वाेच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णय को लागू करवाने के आग्रह के लिए मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर पर सर्वाेच्च न्यायालय द्वारा हरियाणा के हित में दिए गए निर्णय को क्रियान्वित करवाने के लिए राज्य सरकार ने राष्ट्रपति से समय मांगा था। पानी को राष्ट्रीय संपदा घोषित किया जाए ताकि प्रदेशों और लोगों की आवश्यकता के अनुसार पानी का वितरण सही हो सके। उन्होंने कहा कि पानी का विषय आतंरिक प्रदेशों को विषय हैं चाहे उसमें हरियाणा- दिल्ली हो, हरियाणा-पंजाब हो या अन्य प्रदेश हो। उन्होंने कहा कि पानी पहाडों से आता है और यह राष्ट्रीय संपदा बनें ताकि आवश्यकतानुसार प्रदेशों और लोगों को इसकी आपूर्ति हो सके।
 
जम्मू कश्मीर के बच्चे शिक्षा से विकास की ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं:मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि जम्मू कश्मीर में हाल की बोर्ड परीक्षाओं में 95 प्रतिशत विद्यार्थियों के भाग लेने से साफ है कि राज्य के बच्चे शिक्षा के माध्यम से विकास की नयी ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं। श्री मोदी ने आज रेडियो पर प्रसारित‘मन की बात़’में कहा कि हाल ही में जम्मू कश्मीर पंचायत कांफ्रेंस के 40 से 50 प्रधान उनसे मिलने आये थे। विभिन्न गांवों के इन प्रधानों को कश्मीर घाटी में स्कूल जलाये जाने का उतना ही दुख था जितना देश के अन्य हिस्सों के लोगों को था। उनका मानना था कि इन घटनाओं में स्कूलों को नहीं बल्कि बच्चों का भविष्य जलाया गया है। प्रधानमंत्री ने बताया कि उन्होंने प्रधानों से आग्रह किया कि वे जाकर इन बच्चों पर ध्यान केंद्रित करें। श्री मोदी ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि प्रधानों ने अपना वचन निभाया और गांवों जाकर बच्चों को जागरूक किया । श्री मोदी ने बडी संख्या में विद्यार्थियों के परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र -छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों ,शिक्षकों और प्रधानों को बधाई दी ।
 
घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज माफी योजना शुरू
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के चैयरमेन शत्रुजीत सिंह ने आज रविवार को लघु सचिवालय के सभागार में दक्षिण हरियाणा बिजली विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में दो किलोवाट (चालू या कटे हुए कनेक्शन) के लोड वाले घरेलू तथा गैर-घरेलू उपभोक्ताओं तथा शहरी क्षेत्रों में दो किलोवाट तक लोड (केवल कटे हुए कनेक्शन) वाले घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज माफी योजना शुरू की है।