राष्ट्रीय

पीएम मोदी होंगे अतुल्य भारत अभियान का नया चेहरा
नई दिल्ली। अब प्रधानमंत्री मोदी खुद होंगे अतुल्य भारत अभियान का नया चेहरा। पर्यटन मंत्रालय ने अंतत: इस अभियान से अमिताभ बच्चन या किसी अन्य बॉलीवुड सितारों को जोडऩे की योजना को स्थगित कर दिया है।
 
शहर की पहली स्ट्रीट वैंडिंग मार्केट
नगर निगम द्वारा आज शहर की पहली स्ट्रीट वैंडिंग मार्केट की स्थापना सैक्टर-39 में मेदान्ता अस्पताल के सामने कर दी गई है। इसका उदघाटन आज नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अमित खत्री ने किया। इस मौके पर श्री खत्री ने बताया कि शहर में 10 स्थानों पर पायलेट आधार पर वैंडिंग मार्केट विकसित की जा रही हैं, जिनमें यह पहली मार्केट विकसित की गई है।
 
गुरुग्राम में स्मॉग, कई स्कूलों ने किया छुट्टियों का एलान
गुरुग्रामत्न प्रदूषण का लेवल काफी खतरनाक स्तर पर पहुंचने की वजह से बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए गुरुग्राम के तीन नामी प्राइवेट स्कूलों ने छुट्टी की घोषाण कर दी है. द हैरिटेज, शिव नाडर स्कूल ने शुक्रवार को स्कूल बंद रखने का फैसला किया। वहीं श्रीराम स्कूल ने सोमवार तक छुट्टियों का एलान किया है. जबकी स्कॉटिश हाई इंटरनैशनल और डीपीएस ने मास्क प्रयोग करने की एडवाइजरी जारी कर दी है. इसके अलावा कई और प्राइवेट स्कूलों ने ऐहतियातन कुछ जरूरी कदम उठाने का फैसला लिया है।
 
सबका साथ-सबका विकास का सिद्धांत : गुर्जर
केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व राज्य में मु यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सबका साथसब का विकास के सिद्धांत पर तेजी से विकास करवाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध करवाया जा रहा है। पलवल जिला के भिन्न गांवों में जनसभाओं को संबोधित करने के दौरान केन्द्रीय राज्यमंत्री ने लोगों की सभी प्रकार की आवश्यक सार्वजनिक मांगों को पूर्ण करवाने के प्रति कटिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार द्वारा सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।
 
राजनीतिक व आथिर्क विकास की पहचान बनाई
हरियाणा ने अपने गठन के 50 वर्षों में पूरे देश में अपनी राजनीतिक व आर्थिक विकास की पहचान बनाई है तथा हरियाणा देश के आर्थिक विकास में एक मॉडल राज्य बनने की क्षमता रखता है। स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर विधानसभा के बुलाए गए इस विशेष सत्र में सभी सदस्यों को संकल्प लेना चाहिए कि हरियाणा देश का नेतृत्व करे और हम सब इसमें अपना सहयोग दें।
 
पूर्व सैनिकों के मुद्दे पर कांग्रेस का राज्यव्यापी प्रदर्शन
पंजाब कांग्रेस ने भूतपूर्व सैनिक रामकिशन ग्रेवाल के परिवार को इंसाफ दिलाने की मांग को लेकर आज राज् यव्यापी प्रदर्शन किया और केन्द्र सरकार से वन रैंक वन पेंशन योजना को पूरी तरह लागू करने की मांग की। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कैह्रश्वटन अमङ्क्षरदर ङ्क्षसह की अगुवाई में 20 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल बी.पी. बदनोर को मिलकर एक ज्ञापन भी दिया।
 
एसवाईएल फैसला हरियाणा के हक में ही आएगा : मुख्यमंत्री
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 10-12 वर्षों से सर्वोच्च न्यायालय में राष्ट्रपति संदर्भ के लिए लंबित पड़े सतलुज यमुना लिंक (एस वाई एल) नहर मुद्दे की वर्तमान सरकार ने पिछले 2 वर्षों के दौरान जोरदार वकालत कर सर्वोच्च न्यायालय में नियमित सुनवाई करवाई और अब एसवाईएल का निर्णय सर्वोच्च न्यायालय ने अपने अधीन सुरक्षित रखा है और उन्हें अपेक्षा है कि फैसला हरियाणा के हक में ही आएगा तथा सतलुज यमना लिंक नहर के हिस्से का पानी हमें हर हालत में मिलेगा।
 
भारत आपदा जोखिम में कमी लाने के प्रति वचनबद्ध : राजनाथ
केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत आपदा जोखिम में कमी लाने से संबंधित सेन्डई फ्रेमवर्क के प्रति वचनबद्ध है और सभी देशों से इस चुनौती से निपटने में परस्पर सहयोग की अपील करता है। श्री सिंह ने आपदा जोखिम में कमी लाने के संबंध में यहां आयोजित एशियाई देशों के मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सेन्डई फ्रेमवर्क को लागू करने की एशियाई क्षेत्रीय योजना के प्रति अपनी वचनबद्धता प्रकट करता है ।
 
कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया : अभिमन्यु
हरियाणा सरकार ने प्रदेश के स्वर्ण जयंती वर्ष में अपने कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। भविष्य में राज्य सरकार के कर्मचारियों को गृह निर्माण, वाहन, विवाह इत्यादि विभिन्न प्रकार के ऋण पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे। हरियाणा के वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु की उपस्थिति में आज इस संबंध में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.राघवेन्द्रा राव तथा बैंक के कार्यकारी निदेशक संजीव शरण ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।
 
पूर्वांचल जन कल्याण संघ के पदाधिकारियों ने की बैठक
गुरुग्रामत्न आज दोपहर शीतला माता के पदाधिकारी एवं पूर्वांचल जन कल्याण संघ के पदाधिकारियों के बीच बैठक संपन्न हुई। संघ के सचिव दीपक प्रसाद से बातचीत में पता चला की बैठक में छठ पूजा की तैयारियों को लेके समीक्षा की गयी एवं संस्था की तरफ से साफ़ सफाई, सुरक्षा को लेके विशेष ध्यान रखने के लिय मंदिर प्रशासन से गुजारिश की गयी। मंदिर प्रशासन ने सरोवर स्थित प्रांगण की सफाई एवं अन्य कार्यो पर लेबर लगाने के लिए निर्देश दे दिये गए है।
 
दलों को सोचना होगा कि उनकी दिशा क्या होनी चाहिए : सोलंकी
लोकतंत्र श्रेष्ठ शासन प्रणाली है। इसके लिए राजनीतिक दलों का होना जरूरी है, लेकिन इसकी सफलता के लिए राजनीतिक दलों को सोचना होगा कि उनकी दिशा क्या होनी चाहिए। यह बात हरियाणा के राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी ने आज पंचकुला के इन्द्रधनुष सभागार में आयोजित हरियाणा विधानसभा के स्वर्ण जयंती समारोह में बोलते हुए व्यक्त किए। राज्यपाल ने कहा कि सब दलों के लिए देश सर्वाेपरि होना चाहिए।
 
बाल दिवस प्रतियोगिता का उद्घाटन करेंगी कविता जैन
हरियाणा बाल कल्याण परिषद द्वारा 5 नवंबर से सिरसा के चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के आडिटोरियम में करवाए जा रहे दो दिवसीय राज्य स्तरीय बाल प्रतियोगिता का शुभारंभ शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन करेंगी।
 
भूतपूर्व सैनिको की पेंशन में 400 रुपये की वृद्घि
हरियाणा सरकार ने 60 वर्ष और इससे अधिक आयु के भूतपूर्व सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों की विधवाओं व निराश्रितों, निशक्त भूतपूर्व सैनिकों, घोषित युद्घ में मारे गए रक्षा बलों के कर्मियों की युद्घ विधवाओं तथा पैरा, टैटरा, हैमिह्रश्वलेजिक भूतपूर्व सैनिकों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता क ी दर 1 नवंबर, 2016 से बढ़ाकर तीन हजार रुपये प्रति मास करने का निर्णय लिया है और इसमें हर वर्ष पहली नवंबर को 400 रुपये की वृद्घि होगी।
 
1700 करोड़ की राशि परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए रखी गई
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान 1700 करोड रूपए की राशि परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए रखी गई हैं, और आगे चलकर यह राशि 5000 करोड रूपए तक जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि यह राशि समारोह के लिए नहीं, बल्कि परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए हैं। ख्यमंत्री ने यह जानकारी आज यहां पंचकूला में हरियाणा विधानसभा द्वारा आयोजित किए जा रहे हरियाणा के वर्तमान व पूर्व सांसदों व विधायकों के स्वर्ण जयंती सम्मेलन को संबोधित करते हुए दी।
 
चुनावी विकास रथ यात्रा पर निकले अखिलेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की समाजवादी विकास रथयात्रा के शुभारंभ के अवसर पर यादव परिवार की कलह बढने की अटकलों पर विराम लगने के साथ यह संकेत मिला कि कुनबे में सब कुछ ठीक-ठाक है। यादव परिवार में कुछ समय से चल रहे घमासान के बीच राज्य विधानसभा के 2017 के होने वाले चुनाव के प्रचार अभियान का आगाज करने के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा आज से शुरू की गयी इस यात्रा को लेकर कल शाम तक यह ऊहापोह की स्थिति बनी हुई थी कि सूबे में सत्तारूढ समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव इस समारोह में शिरकत करेंगे अथवा नहीं। राजनीतिक प्रेक्षकों के इस तरह के तमाम कयासों को धता बताते हुए यहां लामार्टिनियर कालेज के मैदान पर आयोजित रथ यात्रा के भव्य शुभारंभ समारोह में श्री यादव ने आज बाकायदा शिरकत की और अपने ज्येष्ठ पुत्र अखिलेश को कार्यक्रम की सफलता के लिए आर्शीवाद भी दिया।
 
रामकिशन को श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंचे राहुल
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी भिवानी जिले के गांव बामला निवासी पूर्व सैनिक सूबेदार रामकिशन ग्रेवाल को श्रद्धासुमन अर्पित करने उनके आवास पर पहुंचे। इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर, विधानसभा में कांग्रे्रस विधायक दल की अध्यक्ष किरण चौधरी सहित अनेक दिग्गज कांग्रेस नेता थे।
 
बोले सीएम- स्वर्ण जयंती कार्यक्रमों का राजनीतिकरण न करें
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राजनीतिक दलों का आहवान करते हुए कहा कि एक वर्ष तक चलने वाले स्वर्ण जयंती कार्यक्रमों का राजनीतिकरण न करें क्योंकि ये कार्यक्रम दल व सरकार से ऊपर उठकर जनभागीदारी के माध्यम से हरियाणा एक-हरियाणावी एक के मूलमंत्र के साथ आगे बढते हुए प्रदेश के विकास के लिए आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने राजनीतिक दलों से आग्रह करते हुए कहा कि वे हरियणा एक-हरियाणावी एक मूलमंत्र के साथ प्रदेश के विकास में अपना योगदान दें।
 
तीसरे दिन भी धुंए की चादर में लिपटी रही दिल्ली
दीपावली के दिन बेतहाशा आतिशबाजी का व्यापक असर आज तीसरे दिन भी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में देखा गया । लोग सुबह जब नींद से जागे तो चारो तरफ धुंए की चादर थी जिससे ²श्यता का स्तर काफी रहा, यातायात पर भी इसका असर देखा गया। आम तौर पर ऐसा मौसम घनी सर्दी के दौरान देखा जाता है जब चारों तरफ कोहरा छाया रहता है। कई स्थानों पर ²श्यता का स्तर शून्य था ।
 
छत्तीसगढ़ में उग्रवादियों से लड़ते- लड़ते शहीद हो गया दीपक
छत्तीसगढ़ में उग्रवादियों से लोहा लेते हुए हरियाणा का एक और आईटीबीपी जवान शहीद हो गया। दीपक का पार्थिव जब गांव आया तब हर किसी की आंखें नम थी। दीपक ने अपनी तीनों बहनों ममता, सीमा व स्वदेश से वादा किया था कि वो भैया दूज पर गांव आएगा। इस बारे में उसने पहले ही फोन पर जानकारी दी थी। परिवार वाले उसके घर आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, लेकिन तिरंगे से लिपटा उसका शव घर पहुंचा।
 
पीएम ने दिया खाली झोली का तोहफा : दौलतपुरिया
स्थानीय इनेलो विधायक बलवान दौलतपुरिया ने स्वर्ण जयंती उपलक्ष्य में सरकार द्वारा आयोजित गुरुग्राम कार्यक्रम को पूरी तरह से सरकारी खजाने का दुरुपयोग व सीधे तौर पर प्रदेश की जनता की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करार दिया। दौलतपुरिया ने कहा सीएम की हरियाणा के गंभीर मुद्दों के प्रति बेरुखी ही कहेंगे जो कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पहुंचने उपरांत भी हरियाणा को विकास के नये आयाम स्थापित करने के लिए कुछ नहीं मिला।