खेल

कैंसर से जूझ रहे हैं पूर्व ब्राजीलियाई मिडफील्डर ईडरसन
रियो डी जनेरियो। ब्राजील के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल खिलाड़ी ईडरसन ने अपनी कैंसर की बीमारी का खुलासा किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ईडरसन ने कहा कि वह टेस्टिकुलर कैंसर से जूझ रहे हैं और अगले सप्ताह उनकी सर्जरी होनी है। ऐसा माना जा रहा है कि 31 वर्षीय ईडरसन इस सर्जरी के कारण अगले कुछ माह तक मैदान पर नहीं उतर पाएंगे। एक संवाददाता सम्मेलन में लाजियो के पूर्व खिलाड़ी ईडरसन ने कहा कि वह निराश हैं, लेकिन आश्वस्त भी।
 
वेस्ट हैम ने स्ट्राइकर जेवियर हर्नादेज के साथ करार किया
लंदन त्न इंग्लिश प्रीमियर क्लब वेस्ट हैम युनाइटेड ने मेक्सिको के दिग्गज स्ट्राइकर जेवियर हर्नादेज के साथ करार की पुष्टि की है। हर्नादेज को बायर लेवरकुसेन क्लब से 1.6 करोड़ पाउंड (2.092 करोड़ डॉलर) में वेस्ट हैम क्लब में शामिल किया गया है। वेस्ट हैम की वेबसाइट के अनुसार, 29 वर्षीय पूर्व मैनचेस्टर युनाइटेड और रियल मेड्रिड के खिलाड़ी ने सोमवार को क्लब के साथ तीन साल का करार किया। हर्नादेज ने अपने एक बयान में कहा, मैं वेस्ट हैम में शामिल होकर काफी खुश हूं। मेरे लिए प्रीमियर लीग विश्व की सबसे अच्छी लीग है और जब अवसर मिलते हैं तो मैं क्लब के साथ करार के लिए आतुर हो जाता हूं। हर्नादेज ने कहा, मेरे लिए यह फैसला मुश्किल नहीं था।
 
आईएसएल : मुंबई ने डिफेंडर गोयान को शामिल किया
मुंबई। मुंबई सिटी फुटबाल क्लब ने अपने सेंट्रल डिफेंडर लुसियान गोयान को इंडियन प्रीमियर लीग (आईएसएल) के अगले दो सीजन के लिए टीम में रीटेन किया है। क्लब ने बुधवार को इसकी घोषणा की। गोयान को आईएसएल के पिछले सीजन में उनके अनुभव और मजबूत प्रदर्शन के कारण शीर्ष तीन डिफेंडरों में से एक माना गया। रोमानिया की अंडर-21 टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले गोयान ने अपने करियर का अधिकतर समय रोमानिया लीग के शीर्ष स्तरीय क्लब में बिताया है। गोयान के अलावा मुंबई ने आगामी सीजन के लिए अमरिंदर सिंह और सेहनाज सिंह को भी रीटेन किया है। इसके अलावा, टीम ने घरेलू सत्र के लिए आईएसएल ड्रॉफ्ट से भी कुछ खिलाडिय़ों को चुना है। मुंबई के मुख्य कोच एलेक्जेंड्रे गुइमारएस ने अपने एक बयान में कहा, च्च्मुझे गोयान को टीम में वापसी की बात कहने के लिए दो बार भी सोचना नहीं पड़ा। वह मैदान पर और बाहर भी अच्छे खिलाड़ी हैं और पिछले सीजन में टीम के अभियान का अहम हिस्सा थे।
 
एएफसी ने आईएसएल को दी मान्यता
नई दिल्लीत्न एशियाई फुटबाल परिसंघ(एएफसी) ने अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ(एआईएफएफ) की सिफारिश स्वीकार करते हुये इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) फुटबाल टूर्नामेंट को अपनी मान्यता दे दी है और अब आईएसएल विजेता टीम को एएफसी कप का टिकट भी हासिल हो जाएगा। एएफसी की दोहा में हुई बैठक के बाद स्पर्धा समिति ने इसका निर्णय किया है। एआईएफएफ ने सिफारिश की थी कि आईएसएल की विजेता टीम को एएफसी कप क्वालिफायर में प्रवेश दिया जाए। आईएसएल टूर्नामेंट की बढ़ती लोकप्रियता के चलते अब इसमें टीमों की संख्या बढक़र 10 पहुंच गयी है और यह ढाई महीने के बजाय पांच महीने तक आयोजित किया जाएगा जिसमें 95 मैच खेले जाएंगे। आईएसएल 2017 के खिलाडिय़ों के ड्राफ्ट में भी क्लबों ने 156 खिलाडिय़ों को अपने अपने क्लबों के साथ जोडऩे के लिये 48.8 5 करोड़ रूपये खर्च किये हैं। आईएसएल का चौथा सत्र 17 नवंबर से शुरू होगा जिसमें कम से कम 150 और अधिकतम 180 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इनमें 29 राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं।
 
यूपी योद्धा का आधिकारिक प्रायोजक बना टाटा योद्धा
नई दिल्लीत्नवीवो प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) में भाग लेने के लिए नयी टीम यूपी योद्धा के साथ पिकअप टाटा योद्धा ने गठजोड़ किया है जिससे टाटा योद्धा अब इस टीम का आधिकारिक प्रायोजक बन गया है। उत्तर प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण विभाग मंत्री चेतन चौहान ने कल लखनऊ में यूपी योद्धा की जर्सी का अनावरण किया था। इस अवसर पर टाटा मोटर्स ने वीवो प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) 2017 में भाग लेने के लिए नवीनतम फ्रैंचाइजी यूपी योद्धा के साथ पिकअप टाटा योद्धा के गठजोड़ की घोषणा की थी। इस अवसर पर टाटा मोटर्स के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। यूपी योद्धा के प्रमुख कर्नल विनोद बिष्ट ने कहा कि टीम को तैयार करने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यूपी योद्धा के दल में कई स्टार खिलाड़ी शामिल हैं, जो पीकेएल में धूम मचाने के लिए तैयार हैं। टीम को टाटा योद्धा जैसा दमदार साझेदार मिला है। वीवो प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत 28 जुलाई को होगी।
 
हॉकी इंडिया लीग का छठा संस्करण रद्द, 2019 में नए अवतार में होगी वापसी
दुनिया भर में शोहरत हासिल कर चुकी भारत की इकलौती घरेलू हॉकी लीग-हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) का आयोजन अगले साल नहीं होगा। हॉकी इंडिया (एचआई) ने मंगलवार को कहा कि लीग 2019 में नए अवतार में वापसी करेगी। एचआई का कहना है कि टूर्नामेंट की शासीय समिति, एचआई के प्रतिनिधियों और अन्य हितधारकों ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया है।
 
हिमाचल सरकार ने सुषमा को दिया डीएसपी बनने का प्रस्ताव
शिमला पंजाब सरकार के हरमनप्रीत कौर को नौकरी के प्रस्ताव के ठीक बाद अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी इसी राह पर चलते हुये महिला क्रिकेट टीम की विकेटकीपर बल्लेबाज सुषमा वर्मा को पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) की नौकरी का प्रस्ताव दिया है।
 
मैच नहीं सीरीज़ जीतने पर ध्यान : विराट
दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ बुधवार से शुरू होने जा रही सीरीज से पूर्व कहा है कि वे यहां मैच नहीं बल्कि सीरीज जीतने के लक्ष्य के साथ उतर रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट के नेतृत्व में वर्ष 2015 में आखिरी बार श्रीलंका दौरा किया था और तब तीन टेस्टों की सीरीज में 2-1 से जीत अपने नाम की थी।
 
निलंबित हो सकते हैं स्पेनिश फुटबाल प्रमुख
मेड्रिड त्न एंजेल मारिया विलार को स्पेनिश फुटबाल संघ (आरएफईएफ) के अध्यक्ष पद से निलंबित किया जा सकता है। विलार के भविष्य का फैसला करने हेतु स्पैनिश प्रशासनिक खेल ट्रिब्यूनल (टीएडी) बैठक करेगा। विलार को पिछले शुक्रवार एक आरोप के संदर्भ में जमानत नहीं मिली थी। जमानत रद्द होने के कारण उन्हें तथा उनके बेटे को वापस जेल भेज दिया गया। वेलार और उनके बेटे गोरका को 18 जुलाई को भ्रष्टाचार के मामलों के लिए गिरफ्तार किया गया था। वेलार के निलंबन के मामले के तहत अभी इस चीज की पुष्टि नहीं हो पाई है कि आरएफईएफ एक नए अस्थायी अध्यक्ष का चुनाव करेंगे या नए चुनाव करेंगे।
 
विश्व कप जीतने के बाद इंग्लिश महिलाओं का अगला लक्ष्य एशेज
लंदन त्न लॉर्ड्स मैदान पर भारत के मुंह से जीत छीन चौथी बार विश्व कप जीतने के बाद इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम का अगला लक्ष्य आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली एशेज सीरीज पर कब्जा जमाना होगा। टीम के कोच मार्क रोबिंसन का ध्यान अब सिर्फ एशेज पर ही है। इंग्लैंड ने बीते रविवार को भारत को नौ रनों से हराते हुए विश्व विजेता का तमगा हासिल किया था। कोच के मुताबिक, "एशेज टीम के लिए बड़ी परीक्षा साबित होगी, लेकिन हम वहां एक लय हासिल करते हुए और आत्मविश्वास के साथ जाएंगे। अगर हम एशेज लेकर आते हैं तो यह हमारे लिए विशेष साल होगा।" रोबिंसन ने कहा कि महिला क्रिकेट यहां से जरूर आगे बढ़ेगा, लेकिन वह पूरे विश्व टी-20 लीग के बारे में बात करते दौरान सावधानी बरतते दिखे। इस समय सिर्फ इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में ही महिला टी-20 का आयोजन होता है।
 
रिंग में पुरूषों को चौंका रहे ट्रांसजैंडर बॉक्सर रोज़
बैंकाक त्न रंग बिरंगे कपड़े, चेहरे पर गहरी लिह्रिश्वस्टक और खूबसूरत चेहरे वाली थाईलैंड की ट्रांसजैंडर मुक्केबाज़ नोंग रोज बान चारियोनसुक रिंग में पुरूष मुक्केबाजों को हराकर इस समय अपने देश और दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रही हैं। इसी महीने रोज़ ने पुरूष मुक्केबाज करून प्रीपाक काएमलाम को पांच राउंड की चुनौतीपूर्ण बाउट में हराया है। प्रसिद्ध मुए एरेना में यह रोज़ की लगातार दूसरी जीत भी है। वह इस जगह बाउट करने वाली पहली ट्रांसजैंडर मुक्केबाज भी हैं। 21 वर्षीय मुए मुक्केबाज अपनी रिश्तेदार और मुए थाई फाइटर से ही मुक्केबाजी की ट्रेनिंग ले रही हैं। उनके जुड़वां भाई भी मुक्केबाज हैं। रोज़ अभी तक कुल 300 फाइट में हिस्सा ले चुकी हैं जिनमें उन्होंने 150 में जीत हासिल की है। उन्हें अब जाकर राजाडामनर्न स्टेडियम में लडऩे की अनुमति दी गयी है। रोज़ ने बताया कि वह अपने जीवन के शुरूआती वर्षों में खुद को एक महिला की तरह मानती थीं और रिंग में महिलाओं के कपड़े और मेकअप पहनकर ही उतरती थीं।
 
हरियाणा स्टीलर्स की प्रायोजक बनी वोल्वोलाइन कमिंस
नई दिल्ली त्न प्रो कबड्डी लीग की नई फ्रेंचाइजी हरियाणा स्टीलर्स ने 28 जुलाई से शुरू हो रही लीग के अपने पदार्पण सत्र के लिए इंजन ऑयल कंपनी वोल्वोलाइन कमिंस को नया प्रायोजक नियुक्त किया है। जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के स्वामित्व वाली हरियाणा स्टीलर्स की टीम ने हाल ही में कर्नाटक के वेल्लारी में प्री-सत्र शिविर में पिछले तीन सप्ताह तक अभ्यास किया है और कोच रणबीर सिंह खोखर का कहना है कि वे टीम की तैयारियों से संतुष्ट हैं। टीम ने अपने पदार्पण सत्र के लिए सुरेंद्र नाडा को कप्तान और वजीर सिंह को टीम का उप कप्तान बनाया है। इस अवसर पर वोल्वोलाइन कमिंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) संदीप कालिया ने कहा," लीग की नई फ्रेंचाइजी हरियाणा स्टीलर्स का हिस्सा बनकर हम बेहद खुश है। टीम में कई युवा खिलाड़ी है और उम्मीद है कि अपने पदार्पण सत्र में टीम शानदार प्रदर्शन करेगी।
 
सफेद जर्सी को लेकर उत्साहित हैं पांड्या
गाले त्न भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या बुधवार से श्रीलंका के खिलाफ गाले में शुरु हो रहे पहले टेस्ट मैच से अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने को लेकर काफी उत्साहित हैं। 23 वर्षीय पांड्या भारत के लिये अब तक सीमित ओवरों के क्रिके ट ही खले त े आ रहे थे।
 
11वीं स्लम युवा दौड़ को दिखाई हरी झंडी
नई दिल्ली 11वीं स्लम युवा दौड़ को केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने दी हरी झंडी जिसमें तीन हजार से ज्यादा युवाओं ने हिस्सा लिया 7 इस मौके पर युवाओं का हौसला बढ़ाने के लिए मौजूद थे मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, विदेश राज्य मंत्री (पूर्व) जनरल वीके सिंह सहित भाजपा उपाध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे 7 आज की दौड़ विजय चौक से शुरू होकर मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम पर समाप्त हुई ।
 
ब्राजीली सेरी-ए में फ्लामेंगो ने कोरितिबा को 2-1 से हराया
रियो डी जनेरियोत्न फ्लामेंगो ने शनिवार को ब्राजीली सेरी-ए चैम्पियनशिप मुकाबले में कोरितिबा को 2-1 से हरा दिया। फ्लामेंगो की जीत में ब्राजील के पूर्व मिडफील्डर एवर्टन रिबेरियो की अहम भूमिका रही। रिबेरियो ने अंतिम समय में पेनाल्टी पर गोल करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। कोलम्बियाई फारवर्ड ओरलांडो बेरियो ने मेजबान टीम के लिए पहला गोल किया लेकिन हेनरिक अल्मेइदा ने मध्यांतर के कुछ बाद ही बराबरी का गोल करते हुए मैच में रोमांच ला दिया। रिबेरियो ने दूसरे हाफ के स्टापर टाइम में मिले पेनाल्टी पर संयम बनाए रखा और गोल करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। फ्लामेंगो को यह पेनाल्टी बॉक्स एरिया में विनिसियस जूनियर को गिराए जाने के बाद मिला था। इस जीत ने फ्लामेंगो को 20 टीमों की तालिका में 16 मैचों से 28 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया है। कोरितिबा 19 अंकों के साथ 14वें स्थान पर खिसक गया है।
 
नेमार को बार्सिलोना में ही चाहते हैं
बार्सिलोनात्न बार्सिलोना के कोच एर्नेस्टो वेलवेर्डे का कहना है कि वह नेमार को टीम में ही शामिल रखना चाहते हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, जुवेंतस के खिलाफ खेले गए दोस्ताना मैच में नेमार की ओर से किए गए दो गोल की बदौलत बार्सिलोना ने 1-2 से जीत हासिल की। ऐसा कहा जा रहा था कि फ्रांसीसी क्लब पेरिस सेंट जर्मेन ने कथित तौर पर नेमार के लिए 22.2 करोड़ यूरो (19.9 करोड़ डॉलर) का प्रस्ताव रखा है। इस जानकारी पर हालांकि, बार्सिलोना के अध्यक्ष जोसेफ मारिया ने बीबीसी स्पोर्ट को दिए एक बयान में कहा कि उनकी टीम के 25 वर्षीय नेमार स्थानांतरण नहीं कर रहे हैं। कोच वेलवेर्डे ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम नेमार को क्लब में ही शामिल रखना चाहते हैं। मैदान पर उन जैसे खिलाड़ी की कीमत को हम पहचानते हैं।" नेमार साल 2013 में सांतोस क्लब से बार्सिलोना में शामिल हुए थे। उन्होंने हाल ही में क्लब के साथ पांच साल का नया करार किया है, जिसके तहत वह 2021 तक स्पेनिश क्लब में बने रहेंगे।
 
आईएसएल नीलामी : जमशेदपुर एफसी ने अनुभवी खिलाडिय़ों को खरीदा
मुम्बईत्न इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में पहली बार खेलने जा रही जमशेदपुर एफसी टीम ने भारत के कुछ अनुभवी फुटबाल खिलाडिय़ों को अपने साथ जोड़ा है। यहां जारी आईएसएल नीलामी के 10वें चरण की समाप्ति तक जमशेदपुर के पास कुछ बेहतरीन खिलाड़ी आ चुके हैं। इस टीम ने दिग्गज गोलकीपर सुब्रत पॉल को अपने साथ जोड़ा है। इसके अलावा इसने मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के लिए बीते आई-लीग सीजन में खेल चुके कई अन्य खिलाडिय़ों को भी अपने साथ जोड़ा है। इस टीम ने सेंटर बैक अनस इदाथोदिका, डिफेंसिव मिडफील्डर मेहताब हुसैन और राइट बैक सौवीक चक्रवर्ती को मोहन बागान से अपने साथ किया है। इसके अलावा विंगर विकास जैरू और फुल बैक रोबिन गुरांग को ईस्ट बंगाल से अपने साथ जोड़ा है। क्लब ने नीलामी के दौरान अपना लोगो भी जारी किया।
 
शरद को रजत, वरुण को कांस्य
नई दिल्लीत्नभारतीय पैरा एथलीट शरद कुमार और वरुण भाटी ने लंदन में चल रही विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017 में ऊंची कूद स्पर्धा में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीत लिए। शरद ने पुरुष ऊंची कूद स्पर्धा के टी - 42 वर्ग में 1.84 मीटर की ऊंचाई पार कर रजत जीता। यह शरद का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। रियो पैरालम्पिक के पदक विजेता भाटी ने 1.77 मीटर की ऊंचाई पर कर कांस्य जीता। अमेरिका के सैम ग्रीव (1.86) ने स्वर्ण जीता। भारत ने प्रतियोगिता में अब तक एक स्वर्ण , दो रजत और दो कांस्य पदक जीत लिए हैं और वह पदक तालिका में 29 वें स्थान पर है। इससे पहले सुंदर सिंह गुर्जर ने पुरूषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। इसके दो दिन बाद ही अमित सरोहा ने क्लब थ्रो स्पर्धा की एफ-51 वर्ग में रजत जीता था जबकि कल डिस्कस थ्रो एथलीट करमज्योति दलाल ने महिलाओं के एफ-55 वर्ग में कांस्य पदक जीता था।
 
जील देसाई की नजरें दो स्वर्ण पर
नई दिल्लीत्न भारत की जील देसाई की नजरें बहमास में चल रहे राष्ट्रमंडल युवा खेलों में दो स्वर्ण पदक हासिल करने पर टिक गयी हैं। जील देसाई इन खेलों की टेनिस प्रतियोगिता में लड़कियों के एकल वर्ग और मिश्रित युगल के फाइनल में पहुंच गयी हैं।
 
पैरा एथलेटिक्स में पदक जीतने वालों को बधाई
सिरसात्न वल्र्ड पैरा एथलेटिक्स में मैडल जीतकर देश का मान बढ़ाने वाले खिलाडिय़ों को पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने बधाई व आशीर्वाद दिया। पूज्य गुरुजी ने ट्वीट कर भारतीय पैरा एथलीट शरद कुमार, वरूण भाटी व करम ज्योति दलाल को शुभकामनाएं दी। लंदन में चल रहे वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ऊंची कूद स्पर्धा में शरद कुमार ने रजत तथा वरूण भाटी ने कांस्य पदक हासिल किया जबकि डिस्कस थ्रो में करम ज्योति ने कांस्य पदक हासिल किया है।