खेल

राज्य के खिलाडिय़ों को मिलेंगे 600 नए कोच
हरियाणा सरकार जल्द ही 600 नए कोचों की भर्ती करने जा रही है ताकि हरियाणा के खिलाड़ी भविष्य में और अधिक अच्छा प्रदर्शन कर सकें। यह जानकारी आज हरियाणा के वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने गुरुग्राम में आयोजित की जा रही सीनियर स्टेट फुटबाल प्रतियोगिता के समापन अवसर पर दी। ने दी।
 
खिलाडिय़ों को नौकरी देने के लिए बन रही है नीति
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि राज्य सरकार उत्कृष्ट स्तर के खिलाडिय़ों को विभिन्न विभागों में नौकरी देने के लिए एक नीति बना रही है। भविष्य में ओलंपिंक खेलों में बतौर रैफरी हिस्सा लेने वाले हरियाणा के प्रशिक्षकों को भी अब 15 लाख रुपए की राशि दी जाएगी।
 
खेल क्षेत्र में चमक रहा हरियाणा : सोलंकी
हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री म नोहर लाल ने अ ाज हरियाणा राजभवन में प्रदेश के 42 उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को भीम अवार्ड से सम्मानित किया। इन खिलाडिय़ों को पुरस्कार स्वरूप भीम स्मृति चिह्नï, सम्मान पत्र, ब्लेजर, टाई, स्कार्फ तथा 5 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई।
 
13 साल के लडक़े से हारे शरत कमल
नई दिल्ली ग भारत के नंबर एक खिलाड़ी अचंत शरत कमल डेढ़ लाख डॉलर के आईटीटीएफ वल्र्ड टूर इंडिया ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में शनिवार देर रात जापान के 13 साल के तोमोकाजू हारीमोतो से 2-4 से हार गये और इसके साथ ही टूर्नामेंट में मेजबान देश की चुनौती समाह्रश्वत हो गयी।विश्व रैंङ्क्षकग में 59 वें नंबर के शरत कमल को 64वीं रैंङ्क्षकग के हारीमोतो ने 11-7, 5-11, 11-7, 11-13, 11-9, 11-9 से पराजित कर खिताबी मुकाबले में जगह बना ली।
 
द.अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराया
हैमिल्टन ग ङ्क्षक्वटन डी काक (69) के शानदार अर्धशतक के बाद कह्रश्वतान एबी डीविलियर्स (नाबाद 37) की संयमित पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को यहां पहले वनडे में बेहद रोमांचक संघर्ष में एक गेंद शेष रहते चार विकेट से हरा दिया। बारिश के चलते मैच 3434 ओवर का कर दिया गया था। दक्षिण अफ्रीका ने टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया। मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने कह्रश्वतान केन विलियम्सन (59) की अगुवाई में निर्धारित 34 ओवर में सात विकेट पर 207 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। दक्षिण अफ्रीका ने 33.5 ओवर में छह विकेट पर 210 रन बनाकर मैच जीत लिया। विलियम्सन ने 53 गेंदों की अपनी तेज तर्रार पारी में चार चौके तथा दो छक्के जड़े।
 
चंडीगढ के अजितेश संधू ने बरकरार रखा खिताब
हैदराबाद त्न गत चैंपियन चंडीगढ़ के अजितेश संधू ने चौथे और आखिरी राउंड में रविवार को करिश्माई प्रदर्शन करते हुये 63 का जबरदस्त कार्ड खेलकर 40 लाख रूपये की पुरस्कार राशि वाले गोलकुंडा मास्टर्स गोल्फ टूर्नामेंट में अपना खिताब बरकरार रखा। संधू तीसरा राउंड समाह्रश्वत होने के बाद 17 वें स्थान पर थे लेकिन आखिरी राउंड में आठ अंडर-63 का कार्ड खेलकर वह बेंगलुरु के खलिन जोशी के साथ ह्रश्वलेआफ में पहुंच गये। अजितेश ने 18 वें होल पर खेले गये ह्रश्वलेआफ में आठ फुट से बर्डी लगाकर अपना तीसरा प्रोफेशनल खिताब जीत लिया। खलिन बोगी मारकर खिताब का मौका चूक गये। संधू का कुल स्कोर 11 अंडर-273 रहा जबकि आखिरी राउंड में 68 का कार्ड खेलने वाले खलिन का स्कोर भी 11 अंडर 273 रहा। खिताब के लिये ह्रश्वलेआफ में संधू ने बाजी मार ली और इस जीत से उन्हें छह लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिली।
 
भीम अवार्ड से सम्मानित होंगे प्रमुख खिलाड़ी
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में सुबह 10.30 बजे राजभवन में होने वाले समारोह में भीम पुरस्कार से राज्य के खिलाडिय़ों को भीम पुरस्कार से नवाजा जाएगा। खिलाडिय़ों को पांच लाख रुपये की राशि,स्मृति चिन्ह के रूप में भीम की प्रतिमा,सम्मान पत्र,ब्लेजर,टाई और स्कार्फ प्रदान किया जाएगा। खेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. केके खंडेलवाल ने यह जानकारी दी। खेल मंत्री अनिल विज विशिष्ठ अतिथि होंगे। इसके अलावा राम विलास शर्मा, कैह्रश्वटन अभिमन्यु, कविता जैन, ओमप्रकाश धनखड़, कृष्ण लाल पंवार, विपुल गोयल समेत सभी शीर्ष नेता मौजूद रहेंगे।
 
चैंपियंस ट्राफी में वापसी कर सकते हैं मोर्केल
ऑकलैंड ग दक्षिण अफ्रीका के ट्वंटी-20 कह्रश्वतान और विस्फोटक बल्लेबाज फाफ डु ह्रश्वलेसिस ने तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल की टीम में वापसी को लेकर कहा है कि मोर्कल इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में वापसी कर सकते हैं। 108 वनडे में 181 विकेट लेने वाले मोर्केल ने हाल ही में कहा था कि वह फिर कभी क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। मोर्केल ने अपना पिछला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच गत वर्ष जून में खेला था और वह अब अपनी फिटनेस साबित करने के लिये मोमेनटम वन-डे कप में खेलेंगे। डु ह्रश्वलेसिस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा,Þ मोर्ने ने एकदिवसीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन का नमूना पेश किया है। वह टीम के ऐसे खिलाड़ी हैं जो हमारी हर रणनीति का हिस्सा रहते हैं। लेकिन अब सब कुछ उनकी वापसी पर निर्भर करता है।
 
इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज पीटर रिचर्डसन नहीं रहे
लंदन ग अपने पदार्पण टेस्ट में ही दो अर्धशतक बनाने वाले इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज पीटर रिचर्डसन का उनके आवास पर निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे।
 
सीनियर फुटबाल प्रतियोगिता : फतेहाबाद को हरा कैथल सेमीफाइनल में
गुरुग्राम। हरियाणा राज्य सीनियर फुटबाल प्रतियोगिता में शनिवार को कैथल की टीम ने फतेहाबाद को 3-0 के एकतरफा अंतर से धोते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया जबकि एक अन्य मैच में रोहतक की टीम ने गुडग़ांव को 1-0 से हराया।
 
जग्गी के तूफानी तेवरों से जीता पूर्व क्षेत्र
मुंबई ग इशांक जग्गी की 90 रन की तूफानी पारी के दम पर पूर्व क्षेत्र ने दक्षिण क्षेत्र को बुधवार को छह विकेट से पीटकर सैयद मुश्ताक अली ट्राफी अंतर जोनल ट्वंटी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट में अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की। बड़े स्कोर वाले इस मैच में दक्षिण क्षेत्र ने वानखेड़े स्टेडियम में छह विकेट पर 178 रन का मजबूत स्कोर बनाया। लेकिन जग्गी की तूफानी पारी के दम पर पूर्व क्षेत्र ने 19.4 ओवर में ही चार विकेट पर 181 रन बनाकर मैच जीत लिया। पूर्व क्षेत्र के लगातार दूसरी जीत के बाद आठ अंक हो गये हैं और वह तालिका में चोटी पर हैं। दक्षिण क्षेत्र को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। जग्गी ने अपनी शानदार फार्म जारी रखते हुये 51 गेंदों में 11 चौकों और चार छक्कों की मदद से 90 रन की मैच विजयी पारी खेली। जग्गी चौथे बल्लेबाज के रूप में जब आउट हुये तो पूर्व क्षेत्र का 16.1 ओवर में स्कोर 159 रन पहुंच चुका था। जग्गी ने पिछले मुकाबले में मध्य क्षेत्र के खिलाफ नाबाद 51 रन की बेहतरीन पारी खेली थी।
 
युवराज के छक्के उत्तर क्षेत्र को नहीं दिला सके जीत
मुंबई ग सिक्सर ङ्क्षकग युवराज ङ्क्षसह की चार छक्कों से सजी 33 रन की आतिशी पारी उत्तर क्षेत्र को जीत नहीं दिला सकी और उसे मध्य क्षेत्र के हाथों सैयद मुश्ताक अली ट्राफी अंतर जोनल ट्वंटी 20 टूर्नामेंट में बुधवार को मात्र चार रन से हार का सामना करना पड़ा । मध्य क्षेत्र ने 20 ओवर में सात विकेट पर 167 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि उत्तर क्षेत्र की टीम छह विकेट पर 163 रन ही बना सकी। मध्य क्षेत्र की तीन मैचों में यह दूसरी जीत है। उत्तर क्षेत्र को तीन मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा। युवराज ने मात्र 20 गेंदों में चार छक्के उड़ाते हुए 33 रन ठोके लेकिन युवराज के 137 के स्कोर पर आउट होते ही उत्तर क्षेत्र को गहरा झटका लग गया।
 
स्टेट फुटबाल चैंपियनशिप आज से
गुरूग्रामत्न कैबिनेट मंत्री अनिल विज जी हरियाणा सरकार ताऊ देवी लाल स्टेडियम में कल शुरू होने जा रही सीनियर स्टेट फुटबाल चैंपियनशिप का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहेंगे। फुटबाल चैंपियनशिप 19 फरवरी तक चलेगी।
 
19 फरवरी को ‘भीम पुरस्कार वितरण समारोह’
हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा 19 फरवरी को हरियाणा राजभवन में ‘भीम पुरस्कार वितरण समारोह’ का आयोजन किया जाएगा। इसमें वर्ष 2013-14, 2014-15, 2015-16 तथा वर्ष 2016-17 के राष्टï्रीय एवं अन्तर्राष्टï्रीय स्तर पर उत्कृष्टï प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को भीम पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
 
खिलाडिय़ों को नौकारियां देने के लिए नीति तैयार : शर्मा
हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि खेलों के क्षेत्र में हरियाणा की पूरे विश्व में पहचान बनी है। राज्य के खिलाडिय़ों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जो उपलब्धियां हासिल की हैं उनका सम्मान बढ़ाते हुए प्रदेश सरकार ने नौकरियां देने के लिए एक नीति भी तैयार की है।
 
25 फरवरी को मिस्टर हरियाणा चैंपियनशिप
मिस्टर हरियाणा 2017 बॉडी बिङ्क्षल्डग एंड फिटनेस चंैपियनशिप 25 फरवरी को होगी जिसमें ओवरआल टाइटल जीतने वाले को 51 हजार रूपये का इनाम दिया जाएगा। हरियाणा स्टेट बॉडी बिङ्क्षल्डग एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक में फैसला लिया गया कि चैंपियनशिप 25 फरवरी को होगी और ओवरआल टाइटल विजेता को 51 हजार का पुरस्कार दिया जाएगा। बैठक की जानकारी देते हुए एसोसिएशन के उपाध्यक्ष श्रवण दुबे ने बताया कि 25 फरवरी को सुबह वजन होगा और दोपहर चैंपियनशिप शुरू हो जाएगी। बैठक में उपस्थित एसोशिएशन के अध्यक्ष विजय कुमार, उपाध्यक्ष श्रवण दुबे और महासचिव जितेंद्र यादव ने सदस्यों को टाई और बैज भी बांटे। दुबे ने बताया कि इस चैंपियनशिप में महिला और पुरुष दोनों भाग लेंगे। हर वर्ग में विजेता को 5100 रुपये और दूसरे स्थान पर रहने वाले को 3100 रुपये के नगद पुरस्कार के अलावा सह्रश्वलीमेंट , मैडल, ट्रॉफी और ट्रैकसूट दिये जाएंगे।
 
पंजाब के बंटी बने मिस्टर नार्थ इंडिया
नई दिल्ली त्नपंजाब के बंटी ङ्क्षसह ने नार्थ इंडिया बॉडी बिङ्क्षल्डग चैंपियनशिप में 85 किलो भार वर्ग का खिताब और ओवरआल नॉर्थ इंडिया खिताब जीत लिया है। यहां मैदान गढ़ी मे आयोजित नार्थ इंडिया बॉडी बिङ्क्षल्डग चैंपियनशिप में 400 सधे हुए और मेहनतकश जिस्मों ने ग़•ाब का समा बाँधा। ह•ाारों की भीड़ ने बीफिट स्पोट्र्स अकादमी द्वारा आयोजित चैंपियनशिप का लुत्फ़ उठाया।
 
मास्टर ट्रेनिंग वर्कशॉप का आयोजन
चंडीगढ़त्न हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा आगामी 16 फरवरी 2017 को राजकीय महाविद्यालय ,सैक्टर-1 पंचकूला में सरकारी महाविद्यालयों के लिए मास्टर ट्रेनिंग वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया सरकारी महाविद्यालयों के सुदृढ़ीकरण एवं उनको उत्कृष्टता केंद्र में तबदील करने की योजना के तहत आयोजित की जा रही इस वर्कशॉप में प्रदेश के 31 सरकारी महाविद्यालयों के प्रिसिंपल व नोडल ऑफिसर हिस्सा लेंगे।
 
हरियाणा ने जीती एक करोड़ की कबड्डी चैंपियनशिप
राई (सोनीपत)त्नतीन दिवसीय पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति अखिल भारतीय नेशनल स्टाईल कबड्डी प्रतियोगिता में शनिवार दरे सायं काल हुए कड़े फाइनल मुकाबले में हरियाणा ने रेलवे को 06 (33-27)अंकों के अंतराल से पराजित कर 01 करोड़ रुपए की कबड्डी प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम कर लिया। द्वितीय स्थान प्राह्रश्वतकर्ता रेलवे की टीम ने 50 करोड़ रुपए के ईनाम पर कब्जा जमाया।
 
लाहिड़ी संयुक्त नौवें और शुभंकर 11वें स्थान पर
कुआलालंपुर ग भारत के नंबर एक गोल्फर अनिर्बाण लाहिड़ी ने शनिवार को तीसरे राउंड में तीन अंडर 69 का कार्ड खेला और वह 30 लाख डालर की मेबैंक गोल्फ चैंपियनशिप में इस राउंड के बाद संयुक्त नौंवें स्थान पर हैं। लाहिड़ी का तीन राउंड का स्कोर 10 अंडर 206 है और वह शीर्ष पर पहुंचे इंग्लैंड के डैनी विलेट(200) से छह शॉट पीछे हैं। लाहिड़ी टूर्नामेंट में तीसरे राउंड के बाद शीर्ष भारतीय बन गये हैं। हालांकि वह सातवें से नौवें स्थान पर खिसके हैं। देश के उभरते स्टार शुभंकर शर्मा एक अंडर 71 का कार्ड खेलकर संयुक्त पांचवें से 11वें स्थान पर खिसक गये। शुभंकर का तीन राउंड का स्कोर नौ अंडर 207 है। गगनजीत भुल्लर (70) आठ अंडर 208 के स्कोर के साथ संयुक्त 12वें, शिव कपूर(72), सात अंडर 209 के साथ संयुक्त 16वें , राशिद खान(70) छह अंडर 210 के साथ संयुक्त 23वें और चिराग कुमार (71) तीन अंडर 213 के साथ संयुक्त 44वें स्थान पर हैं।