खेल

मोया डाड ने फीफा में अपना पद गंवाया
मनामात्न फुटबाल की वैश्विक संस्था अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) में कार्यरत आस्ट्रेलिया की मोया डाड को सोमवार को यहां एशियाई फुटबाल परिषंघ (एएफसी) के सम्मेलन में हुये चुनाव में बंगलादेश की महफुजा अख्तर के हाथों हार का सामना करना पड़ा। डाड इससे पहले फीफा की पुरानी कार्यकारी समिति की सदस्य रह चुकी हैं और महासंघ में महिला फुटबाल की प्रमुख पैरोकारों में से एक हैं। चुनाव में अख्तर ने डाड को 27 मतों से पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल की। चुनाव से पहले उत्तर कोरिया की हान युन जियांग और फिलीस्तीन की सुसान आरए शालनी ने अपना नाम वापस ले लिया था। फीफा परिषद में एशिया के खाते की तीन सीटों में चीन फुटबाल संघ के महासचिव झांग जियान ,दक्षिण कोरिया के चुंग मोंग ग्यू और फिलीस्तीन के मैरिआना वी अर्नेटा निर्विरोध रूप से चुन लिये गये।
 
पंजाब के संदीप पर जुर्माना
नई दिल्लीत्न कग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा पर रविवार को गुजरात लायंस के खिलाफ आईपीएल मैच में रेफरी के निर्णय पर विरोध जताने के लिये मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। पंजाब और गुजरात के बीच मोहाली में हुये इस आईपीएल मैच में पंजाब को छह विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।
 
नारायण-लिन के विस्फोट से कोलकाता का दावा मजबूत
सुनील नारायण (54) के आईपीएल इतिहास के सबसे तेज अर्धशतक और क्रिस लिन (50) की आतिशी पारी से कोलकाता नाइटराइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को रविवार को छह विकेट से धोकर आईपीएल 10 के ह्रश्वलेआफ के लिये अपनी दावेदारी मजबूत कर ली।
 
भारत चैंपियंस ट्रॉफी में लेगा हिस्सा
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पिछले कुछ दिनों से चल रही अनिश्चितताओं का अंत करते हुए रविवार को सर्वसम्मति से फैसला किया कि टीम इंडिया एक जून से इंग्लैंड में होने वाली आईसीसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में अपने खिताब का बचाव करने उतरेगी और भारतीय टीम का चयन सोमवार को किया जायेगा।
 
शहीद भगत सिंह स्मारक नंशनल अंडर-15 लीग 9 से
30वीं ऑल इंडिया शहीद भगत सिंह स्मारक नेशनल अण्डर-15 लीग क्रिकेट प्रतियोगिता जोकि अण्डर-15 जूनियर खिलाडियों के बीच 25 मई से 28 मई 2017 तक अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम सैक्टर-16, चण्डीगढ़, क्रिकेट स्टेडियम पंचकूला, एल.आई.सी. क्रिकेट ग्रांउड चण्डीगढ़ व सैंट सोलजर स्कूल क्रिकेट ग्रांउड पंचकूला में खेली जाएगी। इस 30वीं ऑल इंडिया शहीद भगत सिंह स्मारक नेशनल अण्डर-15 लीग क्रिकेट प्रतियोगिता की ट्रॉफी का अनावरण 9 मई को सुबह ठीक 11 बजे होटल रैड बिसोप, सैक्टर-1, पंचकूला में हरियाणा विधन सभा स्पीकर श्री कंवर पाल द्वारा किया जाएगा।
 
अभिनव ने जीता न्यूजीलैंड बैडङ्क्षमटन ओपन
वर्ष 2014 में पंजाब के जालंधर से क्राइस्टचर्च स्थानांतरित हुए भारतीय बैडङ्क्षमटन सनसनी अभिनव मनोता ने हाल ही में संपन्न न्यूजीलैंड नेशनल बैडङ्क्षमटन ओपन चैंपियनशिप में एडवर्ड लाउ को हराकर खिताब जीता। मनोता की गिनती आज न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम के बैडङ्क्षमटन खिलाड़यिों में होती है।
 
‘जादूगर’नेमार के दम पर बार्सिलोना ने विलारियाल को पीटा
बार्सिलोना। करिश्माई स्ट्राइकर बाजील के नेमार के जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर बार्सिलोना ने विलारियाल को प्रीमिया डिवीजन फुटबाल में 4-1 से पीट दिया जबकि रियाल मैड्रिड ने ग्रेनाडा को 4-0 से हराकर पांच वर्षों में पहले लीग खिताब की तरफ कदम बढ़ा दिये। चैंपियन बार्सा और रियाल मैड्रिड के अब एक बराबर 84 अंक हो गये हैं लेकिन आमने सामने के मुकाबलों में बेहतर रिकार्ड के कारण बार्सा तालिका में चोटी पर है। रियाल के पास बार्सा के मुकाबले एक मैच कम है।
 
निशानेबाजी विश्वकप के तीसरे चरण में भारत रहा खाली हाथ
नई दिल्ली। भारतीय निशानेबाजों का साइप्रस के लरकाना में आईएसएसएफ शाटगन विश्वकप के तीसरे और अंतिम चरण में प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा और उसे एक भी पदक हासिल नहीं हो सका। भारतीय निशानबाजों में कीनन चेनाई ट्रैप स्पर्धा के क्वालीफिकेशन में 118 के स्कोर के साथ 16 वें स्थान पर रहे जबकि पृथ्वीराज टोंडाईमन 114 के स्कोर के साथ 54 वें और जोरावर ङ्क्षसह 113 अंक लेकर 63 वें स्थान पर रहे। स्पेन के एंटोनियो बैलोन ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। बैलोन एकापुल्को में अपने टीम साथी अल्बर्टो फर्नांडीज से पिछडक़र रजत ही हासिल कर पाये थे। हालांकि अल्बर्टो इस बार फाइनल राउंड के लिये क्वालिफाई नहीं कर सके। क्रोएशिया के जियोवानी सैरनोगोरेज ने स्पर्धा का रजत और रूस के एलेक्सी एलीपोव ने कांस्य पदक जीता। ओवरआल पदक तालिका में चीन दो स्वर्ण पदकों के साथ शीर्ष पर रहा। उल्लेखनीय है कि यह वर्ष का पहला विश्वकप है जहां भारत को एक भी पदक नहीं मिल सका है। राइफल-पिस्टल विश्वकप का दूसरा चरण म्यूनिख में 17 मई से आयोजित होगा।
 
हीना सिद्धू ने जीता कांस्य
नई दिल्लीत्न भारत की हीना सिद्धू ने चेक गणराज्य में 48 वीं ग्रां प्री लिबरेशन ह्रश्वलेजन निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीत लिया। भारत ने इस टूर्नामेंट में एक स्वर्ण ,दो रजत और चार कांस्य पदक जीते। हीना ने आठ महिला निशानेबाजों के फाइनल में 218.8 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। रियो ओलंपिक की स्वर्ण और कांस्य पदक विजेता यूनान की अन्ना कोराकाकी ने स्वर्ण और जर्मनी की 21 वर्षीय मिशेल स्कैरीज ने रजत पदक जीता। भारत की श्रीनिवेता परमानंथम भी फाइनल में पहुंचीं लेकिन 198.7 के स्कोर के साथ चौथे स्थान पर रहीं। प्रतियोगिता की अन्य ओलंपिक स्पर्धाओं में पूजा घाटकर 10 मीटर एयर राइफल में चौथे ,गुरप्रीत ङ्क्षसह 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में छठे, चैन ङ्क्षसह 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में सातवें और गगन नारंग 50 मीटर राइफल प्रोन में चौथे स्थान पर रहे। भारतीय पुरुष 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल टीम में नीरज कुमार ने स्वर्ण, हरप्रीत ङ्क्षसह ने रजत और दीपक शर्मा ने कांस्य पदक जीता। तेजस्विनी सावंत ने 50 मीटर राइफल प्रोन में रजत और पेंबा तमांग ने 25 मीटर सेंट्रल फायर पिस्टल में कांस्य पदक जीता।
 
सचिन को एशियन अवार्ड
भारत के क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर को यहां इस वर्ष के एशियन अवार्ड से नवाजा गया है। एशियन अवार्ड का यह सातवां संस्करण है और इसमें वैश्विक स्तर पर एशियाई समुदाय के विभिन्न क्षेत्रों में हस्तियों को उनके अभूतपूर्व योगदान के लिये सम्मानित किया जाता है।
 
कोलकाता के लिए बहुत अहम होगी जीत
इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें संस्करण में कमाल का प्रदर्शन करने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स टूर्नामेंट के आखिरी पड़ाव पर पहुंचते पहुंचते लय से कुछ भटकी और अपने पिछले दोनों मैच गंवा बैठी।
 
बाधा दौड़ में धाविका का हाथ टूटा, लेकिन जीती रेस
न्यूयार्कत्न विश्व रिकार्डधारी अमेरिकी धाविका कैनी हैरिसन दोहा डायमंड लीग में 100 मीटर बाधा दौड़ के दौरान बायें हाथ की हड्डी तुड़वा बैठीं, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने 12.59 सेकेंड का समय लेकर रेस पूरी की और इसमें जीत भी दर्ज की। अमेरिकी धाविका ने ट्विटर पर कहाÞ रेस के आखिरी चरण के दौरान बायें हाथ की हड्डी टूट गयी।Þ
 
अर्जुन अवार्ड : संदीप और हरदीप नामांकित
नई दिल्लीत्न भारतीय कुश्ती महासंघ ने प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिये फ्री स्टाइल पहलवान संदीप तोमर और ग्रीको रोमन पहलवान हरदीप तथा द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिये कुलदीप मलिक का नाम खेल मंत्रालय को भेजा है। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण ङ्क्षसह ने शनिवार को बताया कि रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले पहलवान संदीप तोमर(57 किग्रा) और 2016 की एशियाई चैंपियनशिप में उपविजेता रहे हरदीप (98) का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा गया है। महासंघ ने द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिये महिला कोच कुलदीप मलिक का नाम भेजा है। मलिक रियो ओलंपिक में भारतीय कोच थे जहां साक्षी मलिक ने कांस्य पदक जीता था। मलिक राष्ट्रीय कैंप के भी कोच हैं। इसके अलावा लाइफ टाइम ध्यानचंद पुरस्कार के लिये आरसी सारंग, अनिल कुमार, जयप्रकाश और सतीश के नाम भेजे गये हैं।
 
मोहन बागान ने घोषित की 20 सदस्यीय टीम
कोलकातात्न चौदह बार की चैंपियन मोहन बागान ने कटक में होने वाले फेडरेशन कप के लिये अपनी 20 सदस्यीय टीम घोषित कर दी है। मोहन बागान की 20 सदस्यीय टीम शनिवार को ही भुवनेश्वर के लिये रवाना हो जाएगी जहां वह कटक में फेडरेशन कप 2017 में हिस्सा लेगी। टीम के कोच संजय सेन हैं। टीम-देबजीत मजूमदार, शिल्टन पॉल, सिबिनराज कुनियिल (गोलकीपर), प्रीतम कोटल, एडुआर्डाे फेरिएरा, अनस एडाथोडिका, ङ्क्षकगसुक देबमाथ, प्रबीर दास, बिक्रमजीत ङ्क्षसह(जूनियर), कात्सुमी यूसा, सोनी नोर्दे, सौविक चक्रवर्ती, जेजे लालपेखलुआ, बलवंत ङ्क्षसह, डैरिल डफी, सेहनाज ङ्क्षसह, बिक्रम ङ्क्षसह(सीनियर), सुभाशीष बोस, राजू गायकवाड़ और कीन लुईस।
 
पंजाब ने जीती बीसी रॉय ट्राफी
भिलाईत्न पंजाब ने मिजोरम को 3-0 से हराकर बीसी रॉय ट्राफी के लिये 51वीं जूनियर राष्ट्रीय फुटबाल प्रतियोगिता जीत ली। निर्धारित समय तक दोनों टीमें गोल रहित बराबरी पर थीं। पंजाब ने अतिरिक्त समय में 94वें मिनट में जसकरणप्रीत ङ्क्षसह के गोल से बढ़त बना ली। किशोर ने 120वें मिनट में टीम का दूसरा गोल दागा और जसकरणप्रीत ने पंजाब का तीसरा गोल दागा। पंजाब इस तरह मिजोरम को लगातार फाइनल में हराकर दो बार यह चैंपियनशिप जीत चुका है। पंजाब ने सेमीफाइनल में केरल को 2-1 से और इससे पहले ग्रुप चरण में बिहार को 5-0 , मध्यप्रदेश को 6-1 तथा ओड़शिा को 1-0 से हराया था।
 
हरियाणा की साक्षी मलिक करेंगी अगुवाई
रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक राजधानी के आईजी स्पोट्र्स काम्पलैक्स स्थित केडी जाधव कुश्ती स्टेडियम में 10 से 14 मई तक होने वाली सीनियर एशियाई फ्री स्टाइल, ग्रीको रोमन और महिला कुश्ती प्रतियोगिता में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगी। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण ङ्क्षसह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि भारत फ्री स्टाइल, ग्रीको रोमन और महिला तीनों वर्गों में कुल 24 पहलवान उतार रहा है और उम्मीद है कि भारतीय पहलवान इस प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
 
भारत ने अजलान शाह में जीता कांस्य इपोह
भारत ने मेजबान मलेशिया से मिली हार के सदमे से उबरते हुये शानदार प्रदर्शन कर न्यूजीलैंड को शनिवार को 3-0 से हराकर सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में कांस्य पदक हासिल कर लिया। भारत पिछले संस्करण में उपविजेता रहा था और उसे रजत मिला था। लेकिन इस बार मलेशिया से अंतिम लीग मैच में 0-1 से हारने के कारण भारत को तीसरे स्थान के लिये खेलने पर मजबूर होना पड़ा।
 
पुणे की बल्लेबाजी में इकलौते चमकीले सितारे रहे राहुल
राहुल त्रिपाठी ने अकेले दम पर राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ जीत दिला कर न सिर्फ सभी की तारीफें बटोरीं बल्कि अपनी टीम के ह्रश्वले ऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को भी प्रबल किया है। 26 वर्षीय राहुल ने ईडन गरडस स्टेडियम में खेले गए मैच में 52 गेंदों में 93 रनों की पारी खेल टीम की चार विकेट से जीत दिलाई।
 
यासिर ने वेस्टइंडीज को भारी बढ़त लेने से रोका
ब्रिजटाउन (बारबाडोस)त्नलेग स्पिनर यासिर शाह (90/6) की फिरकी ने वेस्टइंडीज को केंसिग्टन ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन बुधवार को पाकिस्तान के खिलाफ मजबूत बढ़त लेने से रोक दिया। वेस्टइंडीज ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में अपने नौ विकेट खोकर 264 रन बनाते हुए पाकिस्तान पर 183 रनों की बढ़त ले ली है। स्टम्ह्रश्वस तक देवेंद्र बिशू (16) और शेनन गेब्रियल नाबाद लौटे । शेनन को अभी खाता खोलना है। वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 393 रन बनाए थे जवाब में पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में अजहर अली (105), कप्तान मिस्बाह उल हक (99) और अहमद शहजाद (70) के दमदार पारियों के दम पर 393 रन बनाते हुए 81 रनों की बढ़त ले ली थी। तीसरे दिन वेस्टइंडीज ने एक विकेट खोकर 40 रन बनाए थे। इसी स्कोर से चौथे दिन की शुरुआत करने उतरी वेस्टइंडीज का ऊपरी क्रम कुछ संघर्ष करने में सफल रहा लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाज यासिर की फिरकी में फंस कर रह गए। हालांकि मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान को दिन की पहली सफलता दिलाई।
 
ओह्रश्वपो बनी भारतीय क्रिकेट टीम की नई प्रायोजक
मुंबईत्न चीनी फोन निर्माता कंपनी ओह्रश्वपो टीम इंडिया का नया प्रायोजक बना गयी है और अगले पांच वर्षाें तक भारतीय टीम का प्रायोजक रहेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि ओह्रश्वपो ने इसके लिए बोर्ड के साथ अगले पांच वर्षाें के लिये 1079 करोड़ रूपये का करार किया है। इस करार के तहत टीम इंडिया सहारा की जगह अब ओह्रश्वपो की जर्सी पहनकर मैदान में खेलने उतरेगी। बोर्ड ने कहा,Þ ओह्रश्वपो के साथ यह करार एक अप्रैल 2017 से शुरु हो चुका है जो 31 मार्च 2022 तक रहेगी। इस दौरान टीम इंडिया 14 घरेलू सीरीज और विदेशी धरती पर 20 सीरीज खेलेगी।