खेल

अमला ने वनडे में विराट को पीछे छोड़ बनाया रिकार्ड
अनुभवी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज और पूर्व कह्रश्वतान हाशिम अमला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं और इस मामले में उन्होंने भारतीय कह्रश्वतान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। अमला ने 150 वनडे पारियों में 7000 रन पूरे कर लिये हैं जो इस प्रारूप में रिकार्ड है। उन्होंने इस मामले में विराट को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने अपने 7000 रन वनडे में 161 पारियों में पूरे किये हैं। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने यह उपलब्धि इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में हासिल की।
 
चीन ने ओलंपिक चैंपियन कोच को किया निलंबित
बीङ्क्षजग त्न दो बार के ओलंपिक टेबल टेनिस चैंपियन कोंग ङ्क्षलगहुई को भ्रष्टाचार के संदेह में उनके चीनी महिला टीम के प्रमुख कोच के पद से निलंबित कर दिया गया है। चीन के टेबल टेनिस संघ ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी देते हुये कहा कि कोंग पर भ्रष्टाचार का संदेह है और उनके खिलाफ अब कानूनी कार्रवाई की जाएगी। वर्ष 1996 और 2000 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीत चुके कोंग पर ङ्क्षसगापुर के एक लग्जरी होटल में जुआ खेलने के बाद भारी कर्ज को लेकर कानूनी केस दर्ज किया गया है। हांगकांग की अदालत ने बताया कि कोंग पर ङ्क्षसगापुर के एक होटल में तीन लाख 27 हजार डॉलर का केस दर्ज किया गया है।
 
गंभीर ने लोगों से झिझकतोड़ सेना का समर्थन करने को कहा
नई दिल्ली त्न पहले भी अपने ट्विटर संदेशों के माध्यम से भारतीय सेना का समर्थन करने वाले स्टार बल्लेबाज गौतम गंभीर ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा है कि उन्हें अपनी झिझक खत्म कर अधिक से अधिक संख्या में सेना का समर्थन करना चाहिये। गंभीर हमेशा से कहते आए हैं कि यदि वे क्रिकेटर नहीं होते तो भारतीय सेना का हिस्सा होते।
 
कैस ने रूसी स्कायर्स पर लगाया बैन
ज्युरिख त्न सर्वाेच्च खेल अदालत (कैस) ने डोङ्क्षपग आरोपों के बाद छह रूसी क्रॉस कंट्री स्कायर्स पर अक्टूबर के अंत तक अस्थायी निलंबन को बरकरार रखा है। खेल पंचाट ने अपने बयान में कहा निलंबित किये गये किसी भी एथलीट के खिलाफ यदि समीक्षा में डोङ्क्षपग रोधी नियमों के उल्लंघन का मामला सामने नहीं आता है तो उन्हें दोबारा से स्की करने की इजाजत दी जाएगी। इस तय समयसीमा के बाद एथलीटों में अंतरराष्ट्रीय स्की महासंघ अतिरिक्त निलंबन लगा सकता है। रूस वैश्विक स्तर पर सरकार प्रायोजित डोङ्क्षपग आरोपों का सामना कर रहा है जिसके बाद उसके एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में इस तरह की स्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। जिन रूसी स्की खिलाड़यिों पर खेलों की सर्वाेच्च अदालत ने निलंबन बरकरार रखा है उनमें एलेक्सी पेतुखोव, एवेजिनिया शापोवालोवा, मैक्सिम वाएलेगझानिन, एलेक्सांद्र लेगखोव, एवेजिनी बेलोव और जुलिया इवानोवा शामिल हैं।
 
गिरफ्तारी के बाद वुड्स ने मांगी प्रशंसकों से माफी
मियामी त्नशराब पीकर गाड़ी चलाने के संदेह में गिरफ्तार दिग्गज गोल्फर अमेरिका के टाइगर वुड्स ने प्रशंसकों से माफी मांगते हुए कहा कि उन्होंने शराब नहीं पी थी बल्कि दवाईयों के नशे के चलते वह ऐसी स्थिति में पाए गए। पिछले कुछ समय से चोट और खराब फार्म से जूझ रहे वुड्स के इस प्रकरण से उनके प्रशंसकों को खासा निराश होना पड़ा।
 
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख ने मांगा द्रोणाचार्य पुरस्कार
हिसार। सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ङ्क्षसह ने खिलाडिय़ों और कोच को दिए जाने वाले देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए दावेदारी पेश कर सभी को हैरान कर दिया है। प्राह्रश्वत जानकारी के अनुसार डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ङ्क्षसह ने खेल मंत्रालय को भेजे आवेदन में आजीवन उपलब्धियों की श्रेणी में द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए अपनी दावेदारी प्रस्तुत की है। मंत्रालय ने उनके इस आवेदन पर विचार करने या नहीं करने को लेकर फैसला चयन समिति के विवेक पर छोड़ दिया है।
 
मैसी ने जीतायूरोपियन गोल्डन शू
बार्सिलोना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मैसी को इस सत्र में स्पेनिश लीग में उनके 37 गोल के धमाकेदार प्रदर्शन के लिये रिकार्ड चौथी बारयूरोपियन गोल्डन शू से नवााा गया है जिसके बाद वह रियाल मैड्रिड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बराबर पहुंच गये हैं।
 
मनोबल बनाये रखने उतरेगा भारत
गत चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में कमाल का खेल दिखाया था और अब वह मंगलवार को यहां ओवल मैदान में बंगलादेश के खिलाफ अपने आखिरी अभ्यास मैच में जबरदस्त खेल के साथ मुख्य टूर्नामेंट से पूर्व मनोबल और आत्मविश्वास को बनाये रखने के लिये खेलेगा।
 
योगेश नागर के कमाल से टेलीफंकन सेमीफाइनल में हरियाणा क्रिकेट अकादमी पराजित
योगेश नागर (30 रन और 35 रन पर पांच विकेट) के कमाल के हरफनमौला प्रदर्शन से टेलीफंकन क्रिकेट क्लब ने हरियाणा क्रिकेट अकादमी को सोमवार को पांच विकेट से हराकर 44वें अखिल भारतीय गोस्वामी गणेश दत्त स्मृति क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। यहां ङ्क्षहदू कालेज मैदान पर खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में यह मैच सुबह हुई बारिश के कारण लगभग 12 बजे शुरू हुआ और ओवरों की संख्या घटाकर 30 कर दी गई। टेलीफंकन के कह्रश्वतान योगेश नागर ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया।
 
विजय दहिया अकादमी की रोमांचक जीत
नई दिल्ली त्नकुलदीप हुड्डा की 97 रन की तूफानी पारी की बदौलत विजय दहिया अकादमी ने एसी स्पोटर्स को 44वें गोस्वामी गणेश दत्त मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट के सोमवार को खेले गये रोमांचक मुकाबले में दो विकेट से पराजित कर दिया। सेंट स्टीफंस मैदान में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में मैच में वर्षा के कारण ओवरों की संख्या 30 कर दी गई।
 
अपनी मेजबानी में मात खा गया भारत
नई दिल्ली त्न भारत ने 2006 में पांचवीं आईसीसी चैंपियंस ट्राफी की मेजबानी की लेकिन टीम इंडिया अपने घर में ही मात खा गयी और ग्रुप चरण में बाहर हो गयी। वर्ष 2006 की चैंपियंस ट्राफी का आयोजन सात अक्टूबर से पांच नवंबर तक भारत में हुआ। आस्ट्रेलिया ने पहली बार चैंपियंस ट्राफी का खिताब जीता।
 
अभिजीत के शतक से हरि ङ्क्षसह क्वार्टरफाइनल में
हरियाणा मेल ब्यूरो, नई दिल्ली। अभिजीत तोमर के शानदार शतक की बदौलत गच चैंपियन हरि ङ्क्षसह अकादमी ने वेस्ट दिल्ली अकादमी कचार विकेट से हराकर 42वें रघुबीर ङ्क्षसह क्रिकेट टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। मॉर्डन स्कूल बाराखंभा रोड मैदान पर खेले गये वर्षा बाधित मुकाबले में हरि ङ्क्षसह अकादमी ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। बारिश के कारण मैच में ओवरों की संख्या घटाकर 30-30 कर दी गयी। हरि ङ्क्षसह अकादमी ने पहले गेंदबाजी करते हुए वेस्ट दिल्ली अकादमी को पांच विकेट पर 238 रन पर रोक दिया और फिर 26.3 ओवर में छह विकेट पर 239 रन बनाकर मैच जीत लिया। मैन आफ द मैच अभिजीत ने 70 गेंदों में 12 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 103 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। अभिजीत के अलावा मोहम्मद फैज ने 47, सौरभ कुमार ने नाबाद 33 और अतुल तिवारी ने 28 रन बनाए। शिवांक वशिष्ठ ने 24 रन पर दो विकेट लिये। वेस्ट दिल्ली अकादमी ने पांच विकेट पर 238 रन का स्कोर बनाया। बादल ङ्क्षसह बाल्यान ने 71, राजेश शर्मा ने 58, शिवांक वशिष्ठ ने नाबाद 36 और कुंवर बिदुड़ी ने 31 रन का योगदान दिया। विकास दीक्षित ने 37 रन पर दो विकेट झटके।
 
रिकार्ड सातवें विश्वकप खिताब पर आस्ट्रेलिया की निगाहें
मेलबोर्न त्न रिकॉर्ड छह बार विश्वकप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम जून में इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी विश्वकप में नयी कह्रश्वतान मेग लेङ्क्षनग की अगुवाई में रिकॉर्ड सातवीं बार इस खिताब को अपने नाम करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। लेङ्क्षनग से पहले मार्ग जेङ्क्षनग्स, शैरन ट्रेडिया, लिन लार्सन, बेङ्क्षलडा क्लार्क और जूडी फील्ड्स आस्ट्रेलिया को महिला क्रिकेट विश्वकप का खिताब जीता चुके हैं।
 
आलिया, लक्षिता, अनीता और निष्ठा बने मैक्स लिटिल आइकन
नई दिल्लीत्न फैशन के दिवानों बच्चों के लिए चयन के लिए आयोजित मैक्स लिटिल आइकन के आलिया अहमद, लक्षिता, अनीता कुकरेजा और निष्ठा आहूजा उत्तर भारत के विजेता बने है। रेडिमेट वस्त्रों के रिटेल नेटवर्क मैक्स फैशन द्वारा उत्तर भारत के जयपुर, गाजियाबाद और नोएडा में आयोजित कार्यक्रमों में पांच से नौ वर्ष के चयनित 36 बच्चों ने फिनाले में भाग लिया जिनमें से चार बच्चें विजेता घोषित किये गये हैं। अब ये बच्चे कंपनी के उत्तर भारत में प्रचार प्रसार में भाग लेंगें। कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक सौरभ गर्ग ने बताया कि मैक्स लिटिल आइकन के फिनाले में नन्हें सितारों की चमकीली पोशाकों और शानदार प्रदर्शन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। मैक्स किड्स फेस्टिवल का एकीकृत भाग मैक्स लिटिल आइकन गायन, नृत्य, चित्रकारी और फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए नन्हें चैम्पियनों को प्रोत्साहित किया जाता है। इस वर्ष उत्तर भारत से चार हजार बच्चों के आवेदन आये थे जिनमें से 400 का प्रथम चरण के लिए चयन किया गया था और उनमें से चयनित 36 बच्चों ने फिनाले में भाग लिया है।
 
वी. हनुमंत राव कैह्रश्वटन अमरिंदर से मिले
चंड़ीगढ़ त्न क्रिकेट फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन वी. हनुमंत राव जी और महासचिव अमरजीत कुमार ने सभी सदस्यों के साथ आज पंजाब के मुख्य मंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह जी के साथ मुलाकात की चेयरमैन जी ने मुख्यमंत्री को फेडरोशन के बारे अवगत करवाया और उन्हें कार्यक्रम में आने के लिए निमंत्रण भी दिया उन्होंने कहा कि ये फेडरोशन पिछले 10 सालों से इस तरह का आयोजन करती आ रही है । उन्हीने कहा कि पहले लोग कहते थे की क्रिकेट आमिर लोगो की क्रिकेट है है पर ऐसा कुछ बी नहीं है ये फेडरोशन अंडर थर्टीन से अंडर फिफ्टीन तक के बच्चो के लिए ही आयोजन करती है जिससे इस में सभी वर्ग के बच्चो को भाग लेना का मौका मिलता है इस मौके पर क्रिकेट फेडरोशन ऑफ़ इंडिया के महासचिव अमरजीत,सादिक पाशा,सिरिकांत गौड़ ,हरियाणा क्रिकेट फेडरोशन के चेयरमैन विजय अरोरा, प्रधान सुरिंदर गोयल उपस्थित थे।
 
ओएनजीसी बनी एवरेस्ट चोटी को नापने वाली पहली कंपनी
तेल एवं गैस क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी ओएनजीसी के चार में से तीन कर्मचारियों ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट शिखर को पार कर लिया। इसी के साथ ही ओएजीसी एवरेस्ट फतह करने वाली देश की पहली कंपनी भी बन गयी।
 
शमी और भुवनेश्वर ने न्यूजीलैंड को किया ढेर
तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (47 रन पर तीन विकेट) और भुवनेश्वर कुमार (28 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से गत चैंपियन भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्राफी से पूर्व अपने पहले अभ्यास मैच में रविवार को न्यूजीलैंड को 38.4 ओवर में मात्र 189 रन पर ढेर कर दिया।
 
गणेश दत्त स्मृति टूर्नामेंट : लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट क्लब अंतिम चार में
अनीश कुमार की करिश्माई गेंदबाजी की बदौलत लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट क्लब ने आज यहां हिन्दू कालेज मैदान पर खेले जा रहे 44वें अखिल भारतीय गणेश दत्त स्मृति क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गया। विजेता टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 35 ओवर में 235 रन बनाए। मुकलित भट्ट ने 43, मोहित अहलावत ने 61 रन बनाए। जबाव में सोनेट कल्ब 140 पर आउट हो गया । मैन ऑफ दि मैच अनीश कुमार ने 29 रन पर पांच विकेट चटकाए।
 
किआ सुपर लीग में खेंलेंगी हरमनप्रीत
नई दिल्लीत्नआस्ट्रेलियाई महिला बिग बैश लीग खेलकर इतिहास रच चुकीं भारत की ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर अब इंग्लैंड में ट्वंटी-20 लीग किआ सुपर लीग में भी खेलती नजर आयेंगी। किआ सुपर लीग का आयोजन इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) करता है। हरमनप्रीत 10 अगस्त से शुरू होने वाली इस लीग में सरे स्टार्स का प्रतिनिधित्व करेंगी। किआ सुपर लीग में छह टीमें हिस्सा लेंगी और लीग चरण में हर एक टीम एक दूसरे से खेलेगी। लीग चरण में शीर्ष पर रहने वाली टीमे सीधे फाइनल में जगह बनायेगी जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच फाइनल में पहुंचने के लिये मुकाबला होगा। उल्लेखनीय है कि आक्रामक बल्लेबाज और उपयोगी स्पिनर के तौर पर खेलने वाली हरमनप्रीत गत वर्ष ऑस्ट्रेलियाई महिला बिग बैश लीग में चुनी गई थीं जहां उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। सिडनी थंडर्स के लिए खेलते हुए 28 वर्षीय हरमनप्रीत ने 12 पारियों में 59.20 की औसत से 296 रन बनाए थे और गेंदबाजी में छह विकेट भी चटकाए थे।
 
द कोरिया बना सुदीरमन कप चैंपियन
सिडनी त्न दक्षिण कोरिया ने अपना करिश्माई प्रदर्शन जारी रखते हुए 10 बार के चैंपियन चीन को कड़े मुकाबले में 3-2 से हराकर सुदीरमन कप बैडङ्क्षमटन टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया। दक्षिण कोरिया ने इस खिताबी जीत के साथ 14 साल के कप जीतने के अपने सूखे को भी समाह्रश्वत कर दिया। कोरिया ने पिछली बार 2003 में इस खिताब को अपने नाम किया था। दोनों टीमों के बीच खेला गया खिताबी मुकाबला बेहद संघर्षपूर्ण रहा। पुरुष एकल, महिला एकल, पुरुष युगल और महिला युगल वर्ग के चार मैच खेलने के बाद दोनों टीमें 2-2 से बराबरी पर थी और विजेता टीम का फैसला मिश्रित युगल में जाकर होना था। कोरिया के चोई सोल ग्यू और चेई यू जोंग की जोड़ी ने मिश्रित युगल के निर्णायक मुकाबले में चीन के लु केई और ह्वांग याकियोंग की जोड़ी को 21-17 21-13 से हराकर को चौथी बार कोरिया को चैंपियन बना दिया।