अपराध

गुजरात में एक करोड़ से अधिक के जाली नोट बरामद, दो गिरफ्तार
अहमदाबाद त्न गुजरात के अमरेली तालुका क्षेत्र में कल देर रात एलसीबी की टीम ने एक करोड़ रुपये से अधिक की कीमत के दो हजार और पांच सौ रुपये के जाली नोट बरामद किये और इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस सूत्रों ने आज बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर अमरेली लाठी रोड पर लालावाव हनुमान मंदिर के निकट एक दुपहिया वाहन की तलाशी के दौरान एक थैले से 2000 रुपये के 4552 नकली नोट और 500 रुपये के 3982 नकली नोट बरामद किये गये। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनके नाम भावनगर निवासी वाहन चालक सचिन गुलाबभाई परमार और अमरेली निवासी परेश जगदीशभाई सोलंकी हैं।
 
वज्रपात से चार बच्चों की मौत, तीन अन्य झुलसे
भागलपुर त्न बिहार में भागलपुर जिले के कहलगांव थाना क्षेत्र के सिया गांव में आज वज्रपात की घटना में चार बच्चों की मौत हो गयी तथा तीन अन्य झुलस गये । सहायक समाहर्ता (आपदा) हरिशंकर प्रसाद ने यहां बताया कि जिले के मौसम में आज दोपहर अचानक आये बदलाव के बाद तेज आंधी के कारण पेड़ों से गिरे आम को जब कुछ बच्चे इक_ा कर रहे थे तभी अचानक वज्रपात हो गया। इस घटना में सुलेखा कुमारी (13), संगीता कुमारी (08), आरती कुमारी (07) और टीपू कुमार (07) वर्ष की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी तथा तीन अन्य बच्चे घायल हो गये। श्री प्रसाद ने बताया कि पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गये है। घायलों को स्थानीय अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
गुरुद्वारा की ामीनों से अवैध कब्ो हटाए जाएं : बडूंगर
शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान प्रो. किरपाल ङ्क्षसह बडूंगर ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर ङ्क्षसह से गुरुद्वारा साहिबान की ामीनों पर किये जा रहे अवैध कब्जों को रोकने के लिए प्रसाशन को स$ख्त हिदायतें जारी करने की माँग की है।
 
बेनामी संपत्ति मामले में लालू की बेटी और दामाद को सम्मन
राष्ट्रीय जनता दल(राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बेटी और राज्यसभा सदस्य मीसा भारती तथा उनके पति शैलेश कुमार को बेनामी संपत्ति मामले में आयकर विभाग ने पूछताछ के लिए सम्मन भेजा है। आयकर सूत्रों ने आज बताया कि श्रीमती भारती और उनके पति श्री कुमार को आयकर विभाग ने पूछताछ के लिए 06 एवं 07 जून रिपीट 06 एवं 07 जून को पेश होने को कहा है। कल ही श्रीमती भारती की बंद पड़ी कंपनी मिशेल पैकर्स एंड ङ्क्षप्रटर्स प्राइवेट लिमिटेड के चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) राजेश अग्रवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत गिरफ्तार किया था।
 
आईएएस और अन्य अधिकारियों के ठिकानों पर आयकर का छापा
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) संवर्ग के तीन तथा कुछ अन्य अधिकारियों के 15 ठिकानों पर आज आयकर विभाग ने छापा डाला।आयकर के विभाग के सूत्रों ने इस सम्बन्ध में विस्तृत विवरण देने से इन्कार किया लेकिन संकेत दिया कि छापेमारी में कुछ अहम दस्तावेज बरामद हुये हैं।छापे में आयकर विभाग के 100 अधिकारी और कर्मचारी शामिल है।सूत्रों ने यहां बताया कि लखनऊ में तैनात स्वास्थ्य विभाग के निदेशक हृदय शंकर के मकान और उनसे सम्बन्धित अन्य ठिकानों पर छापा मारा गया।श्री तिवारी इससे पहले बागपत में जिलधिकारी के पद पर रह चुके हैं।
 
552 उपभोक्ताओं पर 66 लाख 71 हजार जुर्माना
दक्षिणी हरियाणा बिजली वितरण निगम ने जिला भिवानी में अप्रैल माह के दौरान बिजली की चोरी करने में संलिप्त पाए गए 552 उपभोक्ताओं पर 66 लाख 71 हजार रूपये जुर्माना लगाया है, जिसमें से निगम ने 37 लाख 61 हजार रूपये वसूल कर लिए हंै। निगम के एक प्रवक्ता ने बताया कि निगम द्वारा बिजली की चोरी पर अंकुश लगाने के लिए एक विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा है।
 
पंजाब-हरियाणा: दो सडक़ हादसों में 8 लोगों की मौत
हरियाणा और पंजाब में मंगलवार को हुए दो सडक़ हादसों में 8 लोगों की मौत हो गई जबकि हिमाचल प्रदेश में हुए एक हादसे में 42 यात्री घायल हो गए। जानकारी के अनुसार, पानीपत के पसीना गांव के नजदीक नेशनल हाइवे नंबर-1 पर एक दूध के ट्रक ने कैंटर को पीछे से टक्कर मार दी और वहां खड़े 5 लोगों को कुचल दिया।
 
हरियाणा में 312 अपराधी गिरफ्तार
चंड़ीगढ़। हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश में अपराधियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से अवैध हथियारों का पता लगाने और इस कार्य में संलिप्त लोगों की धर-पकड़ के लिए चलाए गए एक विशेष अभियान के तहत कुल 28 5 मामले दर्ज किए गए जिनमें 312 अपराधियों को गिर तार किया गया। इस दौरान उनसे 264 अवैध पिस्तौल, 12 रिवाल्वर, 4 बन्दूकें, 393 कारतूस तथा 25 चाकू बरामद किए गए। पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि 1 मई, 2017 से 15 मई,2017 तक चलाए गए इस अभियान में जिला झज्जर में 25, फरीदाबाद में 23, रोहतक में 19 तथा हिसार व गुरुग्राम में 17-17 मामले दर्ज किए गए।
 
राजनांदगांव में तीस लाख की ठगी मामले में दो सदस्य गिरफ्तार
राजनांदगाँव त्न छत्तीसगढ के राजनांदगांव में करीब 30 लाख रुपए की ठगी के मामले में पुलिस ने एक अंतर्राज्यीय गिरोह के दो सदस्यों को पकड़ा है।आरोपियों ने 4 मई को स्थानीय तेंदूपत्ता व्यवसायी राजा रेड्ड़ी को झांसा देकर 30 लाख 50 हजार रुपए की ठगी की थी।आरोपियों की पहचान मध्यप्रदेश के उमरिया निवासी फिरोज अली और शहडोल निवासी युसुफ अली के तौर पर हुई है।दोनों के कब्जे से 10 लाख 50 हजार रूपये एवं एक मोटर साइकिल बरामद हुई है।
 
सम्पत्ति विवाद में महिला की हत्या
भागलपुर। बिहार में भागलपुर जिले के रसलपुर थाना क्षेत्र में एकचारी गांव में आज एक महिला की पीट-पीट कर हत्या कर दी गयी । पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि जिले के एकचारी गांव निवासी कल्पना देवी (44 वर्ष) और उसके पति के बीच पिछले कुछ समय से सम्पत्ति विवाद चल रहा था। इसी को लेकर दम्पत्ति के बीच एक बार फिर झड़प हो गयी जिसके बाद क्रोधित पति ने अन्य लोगों के साथ मिलकर उसकी जमकर पिटायी कर दी । गंभीर रूप से घायल महिला की कुछ समय बाद ही मौत हो गयी । सूत्रों ने बताया कि घटना के बाद से आरोपी पति फरार है । इस सिलसिले में मृतका के परिजनों ने संबंधित थाना में एक नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी है ।
 
शशिकांत अदालत में बेहोश
जालंधरत्न पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक शशिकांत मानहानि के एक मामले में आज अदालत में पेशी पर जाते समय बेहोश हो गये। अदालत में तबीयत बिगडऩे पर उन्हें तुरंत नजदीक के एक अस्पताल ले जाया गया जहां उनका इलाज किया गया।
 
पूर्व कोयला सचिव को दो साल की सजा, जमानत मिली
नई दिल्ली। केन्द्रीय जाँच ब्यूरो की विशेष अदालत ने कोयला ब्लाक आवंटन के एक मामले में आज पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता तथा मंत्रालय के दो अन्य तत्कालीन अधिकारियों को दो-दो साल की कैद की सजा सुनायी हालांकि बाद मे उन्ह ें उच्च न्यायालय में अपील करने के लिये जमानत दे दी। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश भारत पाराशर ने गत शुक्रवार को श्री गुप्ता और दो अन्य अधिकारियों के एस क्रोफा और के सी समारिया को इस मामले में दोषी करार दिया था।अदालत ने सजा के अलावा तीनों पर एक -एक लाख रिपीट लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।विशेष न्यायाधीश ने कमल स्पाँज स्टील एंड पावर लिमिटेड (केएसएसपीएल) के प्रबंध निदेशक पवन कुमार अहलूवालिया को तीन साल की सजा और तीस लाख रुपय े का जुर्माना लगाया है। इनके अलावा केएसएसपीएल पर भी एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
 
15 क्विंटल चूरा पोस्त और डोडा पोस्त सहित तस्कर गिर तार
चंडीगढ़त्न हरियाणा पुलिस ने भिवानी में 15 क्विंटल चूरा पोस्त और डोडा पोस्त सहित एक व्यक्ति को गिर तार करने में सफलता प्राप्त की है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस टीम ने गत दिवस रात बिठण गांव के खेतों में बनी एक ढाणी के एक मकान में छापा मारकर मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में बड़ी सफलता हासिल की है। पुलिस ने बिठण निवासी कृष्ण को गिर तार कर उसके मकान से 15 क्विंटल पांच किलो चूरा पोस्त और डोडा पोस्त बरामद किया है। इस बारे में पुलिस को सूचना मिली थी बिठण गांव के कृष्ण नामक युवक मादक पदार्थों की भारी मात्रा में तस्करी करता है। यह एक संगठित गिरोह का हिस्सा है।
 
जितेंद्र श्रीवास्तव ट्रेन से कटकर की थी आत्महत्या
पानीपतत्न दैनिक भास्कर के रोहतक के संपादकीय प्रभारी जितेंद्र श्रीवास्तव ने ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली है। सूत्रों ने बताया कि उनका प्रबंधन से लेटरबाजी भी हुई थी और पिछले दिनों पानीपत में हुई मीटिंग में उनकी कुछ मुद्दों पर अपने वरिष्ठों से हाट टॉक हुई थी।पर आत्महत्या की असल वजह क्या है, इसका पता नहीं चल पाया है। बताया जा रहा है कि सुबह वह बच्चों को स्कूल छोडक़र घर लौटे थे। सुबह सवा दस बजे घर से निकल गए। वह स्टेशन पहुंचे और जीआरपी थाने के पास ही ट्रेन के सामने कूद गए। इसकी वजह कुछ पारिवारिक तो कुछ आफिसियल कारण बता रहे हैं। जितेंद्र के दो छोटे-छोटे बच्चे हैं। जितेंद्र वैसे तो संपादकीय प्रभारी थे लेकिन उनका पद न्यूज एडिटर का था। छोटी यूनिट होने के कारण रोहतक में न्यूज एडिटर को ही संपादकीय प्रभारी बना दिया जाता है। एक संपादकीय प्रभारी के सुसाइड कर लेने की घटना यह पहली है।
 
बस और कैंटर की भिडंत में तीन लोग मरे, 14 घायल
बङ्क्षठडात्न पंजाब में बङ्क्षठंडा-बरनाला राष्ट्रीय राजमार्ग पर जेठू गांव के समीप आज बस और टेंकर की भिडंत में तीन लोगों की मृत्यु हो गयी तथा चौदह अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। प्राह्रश्वत जानकारी के अनुसार यह हादसा पंजाब रोडवेज की बस तथा कैंटर के बीच आमने सामने की टक्कर होने से हुआ। बस हिमाचल के तीर्थ स्थल ङ्क्षचतपूर्णी से आ रही थी और कैंटर बरनाला की ओर से जा रहा था। गांव के समीप पहुंचते ही दोनों वाहनों की भिडंत हो गयी, जिससे तीन लोगों की मौके पर मौत हो गयी । पुलिस ने बताया कि मृतकों की शिनाख्त सत्या देवी (50) बस चालक मलकीत ङ्क्षसह तथा कैंटर चालक जगसीर के रूप हुई है। चौदह घायलों में से कई यात्री गंभीर रूप से घायल हैं। सभी को निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया है ।
 
छत के जरिए घुसकर 52 हजार की नकदी व सामान ले गए चोर
समालखात्न थाना के गांव नामुंडा स्थित एक स्कूल संचालक के घर से चोर करीब 52 हजार रुपये की नकदी व सामान चोरी कर ले गए। घटना शनिवार देर रात की है, जब परिवार के लोग गहरी नींद में सोया हुआ था और चोर छत के जरिए घुसकर चोरी कर ले गए। रविवार सुबह पता लगने पर मामले की सूचना थाना पुलिस को दी। पुलिस ने मौके का मुआयना कर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी।नामुंडा वासी भीम सिंह ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वो गांव किवाना में प्राइवेट स्कूल चलाता है।
 
दो सडक़ दुर्घटनाओं में नौ की मौत, 17 घायल
जालंधरत्न पंजाब में आज दो अलग-अलग सडक़ दुर्घटनाओं में तीन महिलाओं सहित नौ लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग 17 घायल हो गए। प्राह्रश्वत जानकारी अनुसार आज सुबह पंजाब के होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश के गगरेट से कुछ लोग दो कारों में सवार होकर अमृतसर श्री दरबार साहिब मत्था टेकने जा रहे थे।
 
कारागार की दीवार के पास मोबाइल
जींदत्न हरियाणा में जींद जिला कारागार में कल रात अज्ञात लोगों ने दीवार पार से दो मोबाइल सैट फेंके जिन्हें जेल कर्मियों ने कब्जे में ले लिया। जेल उपाधीक्षक की शिकायत पर शहर थाना पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ प्रिजनर एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। जेल उपाधीक्षक सेवा ङ्क्षसह ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि कल देर रात जेल सुरक्षा में तैनात जेल कर्मियों को दीवार पार से कुछ फेंके जाने की आवाज सुनाई दी।
 
क्लीनिक चला कर रहा था लोगों की जान से खिलवाड
पिता द्वारा सीएम विंडो पर की गई शिकायत के बाद झोलाछाप डाक्टरी करते पकड़ा गया सोनू कुमार पिछले पांच साल से लैब की आड़ में क्लीनिक चला रहा था। ये उसने शिकायत के आधार पर जांच के लिए पहुंची टीम के सामने कबूला। दूसरी ओर उसे अपनी पत्नी के बीएमएस की डिग्री पाने का इंतजार भी है जो फाइनल ईयर में है। ताकि पत्नी डाक्टरी करे और वो लैब चलाए।
 
बलात्कार के प्रयास के आरोप में डेरे का बाबा गिरफ्तार
हिसार। हरियाणा में हिसार जिले के शेखपुरा गांव में 10 महीने पहले एक बालिका से बलात्कार करने का प्रयास के मामले में गिरफ्तार डेरा बाबा राजू नाथ के गद्दीनशीन बाबा फूलनाथ को अदालत ने न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। पुलिस ने इस बाबा को राजस्थान स्थित कोटा-बूंदी के पास एक डेरे सेगिरफ्तार किया था।