राष्ट्रीय

किसानों को मिलेगा नायाब सौगात
हरियाणा सरकार स्वर्ण जयंती वर्ष पर प्रदेश के किसानों को एक नायाब सौगात देने जा रही है। राज्य सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत सूक्ष्म सिंचाई योजना के पायलट प्रोजैक्ट को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इस प्रोजैक्ट पर 24 करोड़ 65 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे और इस परियोजना का 13 जिलों व 15 गांवों के लाखों किसानों का फायदा मिलेगा। अहम पहलु यह है कि इस ह्रश्वलांट में सौर उर्जा पैनलों द्वारा पैदा होने वाली अतिरिक्त बिजली नजदीकी पॉवर सब-स्टेशन में भेजी जाएगी, जो 24 घंटे ह्रश्वलांट के साथ 11 केवी लाईन के साथ जुड़ा रहेगा। इस परियोजना का शुभारम्भ स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल 17 दिसम्बर को पिहोवा की पावन धरा से करेंगे।
 
फीडबैक के आधार पर अधिकारियों की होगी रैंकिंग
हरियाणा के बिजली निगमों में अब उपभोक्ताओं से प्राप्त फीडबैक के आधार पर अधिकारियों की रैंकिंग की जाएगी, जिससे निगमों की कार्यशैली में सुधार होगा। बिजली निगमों ने उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली आपूर्ति की सुविधा देने तथा निगमों के कार्य में पारदर्शिता व तेजी लाने के उद्देश्य से पंचकूला में फीडबैक कॉल सेंटर शुरू किया है।
 
मिड-डे-मिल में मिलेगा अब ज्यादा दूध
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की है कि अप्रैल-2017 से प्रदेश के स्कूलों में विद्यार्थियों को मिलने वाले मिड-डे-मिल को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए उन्हें सप्ताह में तीन दिन 200-200 ग्राम दूध दिया जाएगा। मुख्यमंत्री फतेहाबाद में बीघड़ रोड स्थित सामुदायिक केंद्र में जिलाध्यक्ष वेद फुलां की अध्यक्षता में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
 
मुख़्तार अंसारी के टिकट पर संसदीय बोर्ड करेगा अंतिम फैसला : शिवपाल
मऊत्न समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने स्पष्ट कहा कि मऊ सदर से विधायक मुख़्तार अंसारी को पार्टी टिकट देगी या नहीं इसका फैसला संसदीय बोर्ड करेगा।श्री यादव ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि मऊ सदर से मुख़्तार अंसारी या अल्ताफ अंसारी को टिकट देने या नहीं देने का निर्णय पार्लियामेंट्री बोर्ड करेगा लेकिन नेता जी (मुलायम सिंह यादव) का फैसला सर्वमान्य होगा।उन्होंने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में अन्य दलों से गठबंधन को सिरे से ख़ारिज कर दिया।
 
डिजिटल से महंगा पड़ेगा नकद भुगतान!
नई दिल्लीत्न डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने तथा अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार जल्द ही ऐसी घोषणाएँ करने वाली है जिससे नकद भुगतान डिजिटल भुगतान से महँगा पड़ेगा। नीति आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि सरकार ने इसके लिए ब्लूङ्क्षप्रट तैयार कर लिया है तथा जल्द ही इसकी घोषणा की जा सकती है। हालाँकि, उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि यह कैसे किया जायेगा
 
मुख्यमंत्री ने दिए कैशलेस प्रोत्साहित करने के निर्देश
भोपालत्न प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये कैशलेस लेन-देन को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये हैं।श्री चौहान ने आज यहाँ मंत्रालय में कैशलेस लेन-देन के संबंध में की गई तैयारियों की समीक्षा बैठक यह निर्देश दिए।बैठक में बताया गया कि पीओएस मशीन खरीदने पर 14 प्रतिशत वैट एवं दो प्रतिशत प्रवेश कर समाप्त करने का फैसला लिया गया है।उन्होंने कहा कि कैशलेस लेन-देन को सुचारू बनाने के लिये भारत सरकार से नेट कनेक्टिविटी बढ़ाने के संबंध में चर्चा की जायेगी। वित्त मंत्री जयंत मलैया ने बताया कि कैशलेस लेन-देन के लिये प्रदर्शन आधारित प्रशिक्षण देने के लिये तैयारियाँ की जा रही हैं।इसमें सभी अधिकारी-कर्मचारी शामिल होंगे।उन्होंने विदयार्थियों के शिक्षण शुल्क को ऑनलाइन जमा भरने के संबंध में भी चर्चा की।
 
जौनपुर में नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार की कमियां गिनाएंंगे राहुल
जौनपुरत्ननोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आक्रामक रूख अख्तियार करने वाले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 19 दिसम्बर को यहां आयोजित पार्टी की महारैली में जनता से रूबरू होंगे।श्री गांधी की रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता रात-दिन एक किये हुये हैं।कांग्रेस के जिलाध्यक्ष इंद्रभुवन सिंह ने आज यहां बताया कि नोटबंदी से परेशान जनता की आवाज़ को केंद्र सरकार तक पहुंचाने के लिए आगामी 19 दिसम्बर को कांग्रेस की जनाक्रोश महारैली को श्री गांधी सम्बोधित करेंगे।रैली की तैयारियों के मद्देनजर पार्टी कार्यालय में आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री सिंह ने बीआरपी कालेज के मैदान में होने वाली जनाक्रोश महारैली को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ताओं से अपील की।उन्होने कहा कि नोटबंदी से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है उससे आम जनमानस परेशान है।जनाक्रोश महारैली को कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं उत्तर प्रदेश के प्रभारी गुलाम नवी आज़ाद और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर भी संबोधित करेंगे।
 
रिजिजू के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की सीबीआई जांच हो : टुकी
ईटानगरत्नअरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नाबाम टुकी ने केन्द्रीय मंत्री किरन रिजिजू के खिलाफ एक विद्युत परियोजना में कथित घोटाले में शामिल होने के आरोपों की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने की आज मांग की । श्री टुकी ने यूनीवार्ता से कहा,मुख्य सतर्कता अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में उनका नाम लिया है इससे यह स्पष्ट है कि वह घोटाले में शामिल है
 
बैंक खाते खुलवाने के लिए विशेष अभियान
गुरुग्रामत्न जिला गुरुग्राम में संगठित और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के बैंक खाते खुलवाने के लिए जिला प्रशासन और बैंकों द्वारा 19 से 24 दिसंबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत विभिन्न स्थानों पर अलग अलग बैेंको द्वारा उन श्रमिकों के खाते खोले जाएंगे जिनके अभी तक बैंकों में खाते नही हैं। इस अभियान के लिए आज रूपरेखा तैयार की गई है जिसके अनुसार औद्योगिक एसोसिएशनों से उप-श्रम आयुक्त तथा बैंको से अग्रणी जिला प्रबंधक तालमेल करेंगे।
 
आगंनवाडी कार्यकर्ताओं को दी गई कैशलेस की जानकारी
हथीन (पलवल)त्न हथीन के उपमण्डल अधिकारी (ना.) सतिन्द्र सिवाच ने गुरूवार को लघु सचिवालय परिसर में आगंनवाडी कार्यकर्ताओं को कैशलेस के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी । उन्होंने आगंनवाडी कार्यकर्ताओं से आहवान किया कि वे गांव-गांव में जन जन तक कैशलेस प्रणाली के बारे में लोगों को जागरूक करें और इसे अपनाने के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर एचडीएफसी के बैंकर्स ने मोबाइल द्वारा नेट बैकिंग के बारे में आगंनवाडी कार्यकर्ताओं को विस्तारपूर्वक आवश्यक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यदि किसी के पास एटीएम कार्ड नहीं है तो वह अपने स बंधित बैंक से एटीएम कार्ड जारी करवा ले, एटीएम जारी करवाने के बाद नेट बैकिंग का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। इस अवसर पर हथीन के तहसीलदार मानव मलिक, सीडीपीओ शशी बाला, उपमण्डल अधिकारी (ना.)कार्यालय के अधीक्षक चरण सिंह,सहायक शाखा प्रबंधक परवेज इकबाल, के अतिरिक्त सौरभ मदान व सुरेंद्र सिंह मौजूद थे।
 
सात सरकारी कालेजों में ‘अतिरिक्त रिसोर्स प्रसन’ लगाने की अनुमति
चंडीगढ़त्नहरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 7 सरकारी कालेजों में ‘अतिरिक्त रिसोर्स प्रसन’ लगाने की अनुमति दे दी है। विभाग के एक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिन कालेजों के प्राचार्यों द्वारा शैक्षणिक सत्र 2016-17 के लिए ‘अतिरिक्त रिसोर्स प्रसन’ लगाने की अनुमति मांगी गई थी उनको अनुमति दे दी गई है।
 
स्टेट स्टीयरिंग एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी का गठन
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रशासनिक सचिव की अध्यक्षता में एक स्टेट स्टीयरिंग एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया है। गृह विभाग का प्रतिनिधि, महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, महाप्रबंधक दूरसंचार जिला बीएलएनएल, अंबाला कैंट, सदस्य सचिव राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण, महासचिव भारतीय ग्रामीण महिला संघ, पंचकूला (एनजीओ) और मानद महासचिव, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् इस कमेटी के सदस्य होंगे। निदेशक,महिला एवं बाल विकास विभाग इस कमेटी के सदस्य सचिव होंगे। कमेटी वार्षिक आधार पर महिला हैल्पलाइन की कार्यप्रणाली की निगरानी और मूल्यांकन करेगी।
 
त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने सभी स्तर के सरकारी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को कानूनी नोटिसों या प्रतिवेदनों पर समय पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि कानूनी नोटिसों का समय पर निपटान या जवाब न देने से संबंधित हरियाणा राज्य लिटिगेशन नीति, 2010 के प्रावधान का अनुपालन न करने बारे एक शिकायत प्राप्त हुई है। राज्य सरकार से इसे गंभीरता से लिया है क्योंकि हरियाणा राज्य लिटिगेशन नीति के प्रावधानों का कड़ाई से अनुपालन किया जाना अनिवार्य है। इस संबंध में सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, प्रबंध निदेशकों तथा बोर्डों एवं निगमों के अध्यक्षों, मंडलायुक्तों तथा उपायुक्तों को लिखित में सूचित किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में किसी भी प्रकार की कोताही को गंभीरता से लिया जाएगा।
 
जलवायु परिवर्तन के कारण विलुह्रश्वत हो रहे आर्कटिक हिरण
एक शोध के मुताबिक पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव में स्थित आर्कटिक क्षेत्र में पाये जानेवाली हिरण पिछले दो दशकों में जलवायु परिवर्तन के कारण विलुह्रश्वत होने के कगार पर पहुंच गयी है। ब्रिटिश पारिस्थितिकी सोसाइटी की बैठक में यह तथ्य सामने आया है। इसमें कहा गया है कि वैज्ञानिकों ने नार्वे के स्वालबार्ड में कारिबू प्रजाति की हिरण का अध्ययन किया जिसमें वयस्क हिरन के औसत वजन में पिछले 16 साल की अवधि में 12 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी। वर्ष 1994 में पैदा हुए हिरणों का वजन 121 पाउंड होता था लेकिन वर्ष 2010 में यह गिरकर 106 पाउंड रह गया है।
 
मोदी के खिलाफ राहुल को बोलने से रोक कौन रहा है: अनंत कुमार
संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने भ्रष्टाचार को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबंध में दिए गए बयान को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को आड़े हाथों लेते हुए आज कहा कि यह उनकी और उनकी पार्टी की कुंठा को दर्शाता है। अगर उनके पास कोई सबूत हैं तो उन्हें बोलने से कौन रोक रहा है। श्री गांधी ने कुछ अन्य विपक्षी नेताओं के साथ यहां संसद भवन परिसर में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनके पास नोटबंदी के मामले में प्रधानमंत्री के व्यक्तिगत भ्रष्टाचार के बारे में सूचनाएं हैं जिसे वह संसद को बताना चाहते हैं लेकिन उन्हें बोलने नहीं दिया जा रहा है।
 
जिलों में खुलेगें ड्राईविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च संस्थान
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जिला नूंह के दूसरे प्रदेशों से हैवी ड्राईविंग लाईसेंस बनवाकर वाहन चला रहे युवकों के टेस्ट लेकर नए लाईसेंस गुरुग्राम व रेवाड़ी में बनाए जाएंगे तथा सभी 22 जिलों में एक-एक ड्राईविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च संस्थान खोलेगी। ऑटो मोबाईल कंपनियों का सहयोग लिया जाएगा। नूंह जिला से होकर गुजरने वाले गुरुग्राम-अलवर हाईवे पर दुर्घटना पीडि़तों को तत्काल चिकित्सा सहायता के लिए मांडी खेड़ा में ट्रॉमा सैंटर खोलने पर भी सैद्धांतिक सहमति दी। उन्होंने मेवात मॉडल स्कूलों में कार्यरत अध्यापकों को राज्य सरकार के शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षकों के समान सुविधाएं प्रदान करने पर सहमति दी, इसके लिए 1 करोड़ का बजट मेवात विकास बोर्ड को देने को मंजूरी दी जाएगी।
 
कोष की निगरानी करेगा वर्क मैनेजमेंट सिस्टम विकसित
हरियाणा सरकार ने स्कूलों तथा संस्थानों को जारी कोष की निगरानी के लिए एक वेब आधारित स्कूल बिल्डिंग वर्क मैनेजमेंट सिस्टम विकसित किया है। यह प्रणाली स्कूलों और संस्थानों में कोष की स्वीकृति से लेकर भवन पूरा होने और उसका उपयोगिता प्रमाण-पत्र देने तक की सभी निर्माण गतिविधियों की वित्तीय प्रगति का पता लगाने के लिए बनाई गई है।
 
कोहरे ने ली छह लोगों की जान
पंजाब में कोहरे के कारण हुई कल दो अलग-अलग सडक़ दुघर्टनाओं में चेन्नई पावरकॉम के तीन इंजीनियरों तथा लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के तीन छात्रों की मौत हो गई तथा दो अन्य घायल हो गए। पुलिस उपाधीक्षक देव दत्त शर्मा तथा उपनिरीक्षक सतपाल ङ्क्षसह ने बताया कि रात दो बजे जालंधर-लुधियाना मुख्यमार्ग पर स्थित चहेडू गांव के नजदीक हुई दुर्घटना में एलपीयू में एग्रीकल्चर के तीन छात्रों की मौके पर ही मौत हो गई तथा एक गंभीर रूप से घायल हो गया। तीनों की पहचान तेलंगाना निवासी अजय दीवान और कमालकर राव तथा आंध्रप्रदेश के यूसुफ रतनकिशारे के रूप में हुई है। अन्य घायल साथी की पहचान आंध्रप्रदेश निवासी आशीष के रूप में हुई है।
 
मेरे पास पीएम के निजी भ्रष्टाचार से जुड़ी सूचनाएं है : राहुल
‘बोलूंगा तो भूकंप आ जाएगा’ वाले अपने बयान को लेकर कौतूहल पैदा करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि उनके पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी भ्रष्टाचार से जुड़ी सूचना है और इसका खुलासा वह संसद में ही करेंगे। गांधी ने कई विपक्षी दलों के नेताओं के साथ यहां संसद भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि उनके पास श्री मोदी के निजी भ्रष्टाचार को लेकर सूचना है , लेकिन उन्हें संसद में बालने नहीं दिया जा रहा है।
 
झज्जर को सौ करोड़ का तोहफा
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज झज्जर हलके के विकास के लिए लगभग 100 करोड़ रुपए की विकास योजनाओं का तोहफा दिया। उन्होंने कहा कि हरियाणा शीघ्र ही रेलवे फाटक रहित हो जाएगा, क्योंकि हरियाणा सरकार ने रेलवे मंत्रालय के साथ राज्य में रेल से जुड़े कार्यों के विस्तार के लिए समझौते किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी रेलवे फाटक रेलवे-अंडरपास और रेलवे-ओवरब्रिज के रूप में परिवर्तित हो जाएंगे। इसके अलावा, राज्य के रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मातनहेल में शीघ्र ही राज्य का तीसरा सैनिक स्कूल भी खोला जाएगा, जिसके लिए रक्षा मंत्रालय से सकारात्मक जवाब आया है।