राष्ट्रीय

संतोष तिवारी के निधन पर दुख व्यक्त
चंडीगढ़त्नहरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने दैनिक ट्रिब्यून के सम्पादक संतोष तिवारी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। श्री सैनी ने आज यहां जारी एक शोक संदेश में कहा कि श्री तिवारी एक अनुभवी पत्रकार थे और उन्हें हिन्दी प्रिंट मीडिया में लम्बा अनुभव रहा है। इससे पूर्व दैनिक जागरण और हिंदुस्तान जैसे समाचार पत्रों में अनेक सम्पादकीय पदों पर भी कार्य करने वाले श्री तिवारी नेक दिल इंसान भी थे, जिनसे आने वाली पत्रकार पीढ़ी मार्गदर्शन लेती रहेंगे। राज्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की है।
 
अवतार के निधन पर गहरा दु:ख प्रकट
चंडीगढ़त्न मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज जन स्वास्थ्य अभियंात्रिकी राज्यमंत्री डा. बनवारी लाल के छोटे भाई राम अवतार के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। आज यहां जारी एक शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें। उन्होंने दिवगंत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी की। श्री राम अवतार का निधन गत 6 मार्च, 2017 को हो गया था। राम अवतार पुलिस में एएसआई के पद पर कार्यरत थे। उन्होंने शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति भी संवेदना प्रकट की। सूचना, जनसम्पर्क और भाषा मंत्री कविता जैन ने भी श्री अवतार के निधन पर गहरा दु:ख प्रकट किया। उन्होंने शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति भी संवेदना प्रकट की और उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना की। श्री राम अवतार अपने पीछे पत्नी के अलावा दो बेटियां व एक बेटा छोड गए हैं।
 
परीक्षा का परिणाम
चंडीगढ़त्न महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक ने दिसंबर 2016 में आयोजित बीकाम पहले, तीसरे, पांचवें सेमेस्टर के फुल व री-अपीयर तथा छठे सेमेस्टर की री-अपीयर की परीक्षा का परिणाम गत दिवस जारी कर दिया है। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस परीक्षा परिणाम के आधार पर पांचवें एवं छठे सेमेस्टर के री-अपीयर पेपर की परीक्षा फार्म भरने के इच्छुक अभ्यर्थी 21 मार्च तक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। परीक्षा फार्म संबंधित कालेज के जरिए ऑनलाइन भरे जाएंगे।
 
महिला दिवस पर नारी शक्ति को राष्ट्र का सलाम
नई दिल्लीत्न राष्ट्र ने आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के प्रति भेदभाव खत्म करने और उन्हें समान अवसर उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए नारी शक्ति को सलाम किया तथा महिला सशक्तीकरण में उल्लेखनीय योगदन देने वाली महिलाओं को इस मौके पर सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में महिला विकास और सशक्तीकरण में असाधारण योगदान करने वाली 33 महिलाओं और छह संस्थानों को वर्ष 2016 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किए।
 
जाटों का सरकार को 17 मार्च तक का अल्टीमेटम
हिसार त्न आरक्षण समेत सात मांगों को लेकर 39 दिनों से हरियाणा में धरने पर बैठे जाटों ने प्रदेश सरकार को अल्टीमेटम दिया है कि 17 मार्च तक उनकी मांगें मंजूर नहीं की तो उसके बाद बातचीत के बजाय दिल्ली कूच होगा। रामायण रेलवे ट्रैक के निकट धरना स्थल पर आज पत्रकारों से बातचीत में अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेश प्रवक्ता रामभगत मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री ने 10 दिन पहले घोषणा की थी कि उनके दरवाजे बातचीत के लिये खुले हैं लेकिन आज तक हमें उनके दरवाजों के रास्तों का पता नहीं चल सका कि कौन से रास्ते से उनके दरवाजे तक पहुंचना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बोलते कुछ हैं और करते कुछ हैं। मलिक ने कहा कि संघर्ष समिति मुख्यमंत्री को 17 मार्च तक का बातचीत का अल्टीमेटम दे रही है। यदि 17 मार्च तक श्री खट्टर या उनके मंत्री उन्हें बाचतीत के लिए बुलाएंगे तो समिति बात करने को तैयार है अन्यथा इसके बाद समिति सरकार से बात नहीं करेगी और अपने पूर्व घोषित एलान के अनुसार 20 मार्च को दिल्ली मे पड़ाव डालकर संसद का घेराव करेगी।
 
अगर सरकार को मांग जायज लगे तो उसे मान लेना चाहिए : गौड़
आज जो आरक्षण आंदोलन की बातें व मुद्दा चल रहा है, उसको खत्म किया जाना चाहिए। संविधान में भी निहित है कि हर वर्ग को आरक्षण का अधिकार है और वह इसकी मांग कर सकता है। अगर सरकार को मांग जायज लगे तो उसे मान लेना चाहिए। उक्त बात आज ब्राह्मण कल्याण ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट बेनी प्रसाद गौड़ ने कही।
 
जाट आंदोलनकारियों की रिहाई के लिए छात्रों का प्रदर्शन
हिसारत्न हरियाणा के हिसार में पिछले जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान विभिन्न मामलों में गिरफ्तार किये गये जाट आंदोलनकारियों की रिहाई तथा सभी मामले वापस लिए जाने की मांग को लेकर आज छात्रों ने प्रदर्शन किया। जाट छात्र नेता प्रवीन ढांडा के नेतृत्व में छात्रों ने आज गुरु जभेश्वर यूनिवर्सिटी के बाहर प्रदर्शन किया और ढांडा ने इन मांगों को लेकर यूनिवर्सिटी को ताला जडऩे की चेतावनी दी। छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस और प्रशासन पूरी तरह सतर्क रहा तथा बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी पहले से ही तैनात कर दिए गए थे। जब छात्र प्रदर्शनकारी यूनिवर्सिटी के गेट की तरफ बढ़ा तो उन्हें पुलिस ने वहीं पर रोक लिया। प्रदर्शन के बाद इन छात्रों ने सिटी मजिस्ट्रेट को अपनी मांग का ज्ञापन सौंपा। उधर रामायण में आज 38वें दिन भी जाटों का धरना जारी रहा। धरने में शामिल हजारों लोगों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
 
कला परिषद बरसाएगी होली के रंग
हरियाणा कला परिषद के निदेशक अजय सिंहल ने बताया कि गुरूग्राम में पहली बार होली के अवसर पर हरियाणवीं लोक संगीत व नृत्य का कार्यक्रम करवाया जायेगा । यह कार्यक्रम राजकीय महाविद्यालय, सैक्टर14 के सभागार में 10 मार्च को सांय 6:30 बजे होगा। कार्यक्रम में प्रवेश नि:शुक्ल होगा। प्रवेश के लिए ‘पास‘ जैसी कोई बाध्यता भी नहीं होगी । इस कार्यक्रम में हरियाणा के लोक आंचल में होली के अवसर पर गाये जाने वाले लोकगीतों एवं नृत्यों का मंचन 35 कलाकारों का दल करेगा । हरियाणा कला परिषद स्वायत्त संस्था है जो विभिन्न पर्वों-उत्सवों के अवसर पर हरियाणवीं संस्कृति को जीवित रखने के लिए कलाकारों को रोजगार के अवसर प्रदान करती है। कार्यक्रम में गुरूग्राम में रहने वाले सभी गणमान्य लोगों को निमन्त्रण भेजा गया है । प्रमुख रूप से वरिष्ठ भा.ज.पा. नेता व पूर्व मन्त्री हरियाणा सरकार सीताराम सिंगला, राष्ट्रीय सचिव, भा.ज.पा. व पूर्व सांसद-सुधा यादव, गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला, वित्त आयोग के सदस्य-अनुराग बक्शी, व प्रबुद्ध समाजसेवी शरद गोयल ने कार्यक्रम में रहने की अपनी स्वीकृति प्रदान की है ।
 
रिफ्रैशर कोर्स संपन
पलवलत्न न्यायिक परिसर में 3 मार्च से 05 मार्च (20 घंटे) तक आयोजित तीन दिवसीय मीडिएटर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम (रिफ्रैशर कोर्स) का 05 मार्च को समापन हो गया। इस अवसर पर मु य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव श्रीमती मोना सिंह भी मौजूद थी। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा आयोजित 03 मार्च से 05 मार्च (20 घंटे) तक आयोजित तीन दिवसीय मीडिएटर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम (रिफ्रैशर कोर्स) में सर्वोच्च न्यायालय के प्रशिक्षक अधिवक्ता श्रीमती रेनू अग्रवाल, श्रीमती बलबीर कौर तथा रविन्द्र गुप्ता द्वारा गुरूग्राम, फरीदाबाद और पलवल के मीडिएटर्स को ट्रेनिंग दी गई। इस कार्यक्रम में मीडिएटर्स को दोनों पक्षों के ज्यादा से ज्यादा विवादों को न्यायालय के बाहर ही आपसी सहमति से सुलझाने के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।
 
नागरिक केन्द्रित विकास कार्यों के निर्माण योजना
गुरूग्रामत्न नगर निगम द्वारा हरित स्थान, फुटपाथ, सडक़ डिवाईडर जैसे कुछ नागरिक केन्द्रित विकास कार्यों के निर्माण, उन्नयन, सौंदर्यकरण एवं रख-रखाव के लिए सामाजिक जि मेदारी के तहत 3 वर्ष के लिए समझौता ज्ञापन करने की योजना तैयार की गई है। कार्पोरेट प्रायोजक नगर निगम की वैबसाईट 222.द्वष्द्द.द्दश1.द्बठ्ठ पर उपलब्ध एमओयू के आधार पर स्वेच्छा से अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
 
शिकायत-समस्याओं के समाधान बुध और गुरूवार को
गुरूग्रामत्न बिल्डिंग ह्रश्वलान एवं ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट से संबंधित शिकायतों एवं समस्याओं के समाधान के लिए नगर निगम कार्यालय में प्रत्येक बुधवार एवं गुरूवार को दोपहर 2 बजे से सांय 5 बजे तक विशेष रूप से व्यवस्था की गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम के वरिष्ठ नगर योजनाकार सुधीर चौहान ने बताया कि सप्ताह के प्रत्येक बुधवार एवं गुरूवार को निर्धारित समय पर संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी बिल्डिंग ह्रश्वलान एवं ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट से संबंधित शिकायतों का समाधान करेंगे। उन्होंने नागरिकों एवं आर्किटैक्टों से आग्रह किया कि वे सप्ताह के दो दिन निर्धारित समय पर सैक्टर-34 स्थित नगर आयोजना शाखा में आकर शिकायतों एवं समस्याओं का समाधान करवाएं।
 
नूहं जिले के 16 गांवों में बदली जाएगी पुरानी तारें
चंडीगढ़त्न हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि नूहं जिले के 16 गांवों में आगामी दो वर्षों के दौरान 185 किलोमीटर ल बाई की बिजली की पुरानी तारों के स्थान पर एलटी लाइन के साथ बदलने के प्रस्ताव पर विचार चल रहा है। इसके अतिरिक्त, 20 नए फीडर लगाए जाएंगे जिनमें से 8 की प्रक्रिया पूरा कर ली है और 12 फीडरों को लगाने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। परिवहन मंत्री इनेलो के नसीम अहमद द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में बोल रहे थे। श्री पंवार ने कहा कि नूहं जिले में लाइनलॉसिस 58 प्रतिशत और 120 करोड़ रुपये के बिजली के बिल बकाया है। जनप्रतिनिधियों को भी लोगों को बिल भरने के प्रति प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने बताया कि नूहं जिले में 76 हजार घरेलू उपभोक्ता कनेक्शन और 87 हजार कनेक्शल लेने लंबित है।
 
पंजाब में मतगणना के सभी इंतजाम पूरे : वी के ङ्क्षसह
पंजाब विधानसभा चुनाव तथा अमृतसर लोकसभा उपचुनाव की मतगणना शांतिपूर्वक तथा पारदर्शी ढंग से कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी वी के ङ्क्षसह ने आज यहां कहा कि राज्य में कुल 117 मतगणना केन्द्र स्थापित किये गये हैं। मतों की गिनती के लिये कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया ताकि यह काम सुचारू रूप से हो सके। वोटों की गिनती 11 मार्च को सुबह आठ बजे से शुरू होगी ।
 
सामाजिक कुरीतियों पर फैसले
हिसारत्न बूरा खाप के चौथे स्थापना दिवस सम्मेलन में सामाजिक कुरीतियों को दूर करने और अपनी संस्कृति को बचाने तथा समाज विकास के मुद्दों पर गहन मंथन किया गया। यह सम्मेलन खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष रणवीर बूरा किरमच की अध्यक्षता में आयोजित किया गया जिसकी जानकारी खाप के प्रवक्ता बलवंत बूरा ने कल यहां दी। सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का प्रस्ताव श्री बलवंत बूरा ने रखा जिसे सर्वसम्मति से पास किया गया। सात सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का 38 गांव पहले ही संकल्प कर चुके हैं। सम्मेलन में मृत्यु भोज बंद करने, 13 दिन की जगह सात दिन का शोक मनाने, अर्थी के कफन पर मंहगे कपड़े न डालने, पाग में 10 रुपए लेने-देने, दाह संस्कार में रिश्तेदारों का न बुलाने, डीजे पर रोक लगाने, गांवों को ह्रश्वलास्टिक मुक्त बनाने आदि सामाजिक फैसलों को बूरा गौत्र के 12 जिलों के 76 गांवों, पंजाब के बोपर तथा करोधा के दो गांवों तथा यूपी के 36 गांवों में लागू करने का निर्णय लिया गया। सम्मेलन में फैसला लिया गया कि जो भी इन फैसलों को तोड़ेगा तो बूरा गौत्र ऐसे लोगो की उपेक्षा करके उनको अलग-थलग करेगा।
 
बस अड्डïों का सर्वे करवाया जा रहा है
चंडीगढ़त्नहरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा है कि प्रदेशभर में जिन-जिन शहरों में हरियाणा परिवहन के बस अड्डïे शहर के अन्दर पड़ते हैं उनका सर्वे करवाया जा रहा है और भूमि उपलब्ध होने पर बस अड्डïों को शहर के बाहर स्थांततरित किया जा रहा है। अंबाला शहर के बस अड्डïे का निर्माण सार्वजनिक, निजी सहभागीदारिता पद्यति पर करवाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 28 मार्च, 2017 तक निविदाएं आमंत्रित की गई है।
 
1055 राजस्व पटवारियों को सेवा में रखने पर हो रहा है विचार
चंडीगढत्नहरियाणा के संसदीय कार्य मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा है कि वर्ष 1999 में चयन किए गए 1055 राजस्व पटवारियों को सेवा में रखने पर सरकार सहानूभुतिपूर्वक विचार करेगी। हरियाणा विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के दौरान कांगे्रस विधायक दल की नेता श्रीमती किरण चौधरी द्वारा शून्य काल के दौरान पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी।
 
तीन जिलों में खुलेंगे पासपोर्ट सेवा केंद्र
चंडीगढत्न केन्द्रीय विदेश मंत्रालय द्वारा संचार मंत्रालय के डाक विभाग के सहयोग से देश के हर जिले में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने की एक नई पहल के तहत प्रथम चरण में ‘डाक घर पासपोर्ट सेवा केन्द्र’ (पीओपीएसके) खोलने के लिए हरियाणा के तीन जिलों का चयन किया गया है। हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्रीय विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को सम्बोधित एक लिखित पत्र में बताया है कि पीओपीएसके खोलने के लिए चुने गए हरियाणा के तीन जिलों में हिसार,करनाल और फरीदाबाद शामिल हैं। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को यह भी सूचित किया है कि प्रथम चरण के पूरा होने के उपरांत उनका मंत्रालय इस योजना का दूसरा चरण शुरू करने का भी इच्छुक है और यदि राज्य सरकार कोई सुझाव देती है तो इसमें हरियाणा के और जिलों को शामिल करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने योजना के प्रथम चरण में हरियाणा के तीन जिलों को शामिल करने के लिए केन्द्रीय मंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा है कि पीओपीएसके खुलने से लोगों को तुरंत लाभ होगा।
 
कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी का ग्रांट बढ़ेगा
चंडीगढ़त्न हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने बताया कि कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरूक्षेत्र को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा ग्रांट बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री आज विधानसभा सत्र के दौरान विधायक सुभाष सुधा द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस यूनिवर्सिटी की देश एवं प्रदेश में एक विशेष पहचान व रूतबा है। एक अन्य पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि फिलहाल कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी से किसी भी बी.एड कालेज या अन्य तकनीकी कालेजों को हटाकर किसी अन्य यूनिवर्सिटी से संबद्ध करने का इरादा नहीं है। विधायक लतिका शर्मा के सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने लिखित उत्तर में बताया कि कालका विधानसभा क्षेत्र के अंतगर्त आने वाले मोरनी खंड में राजकीय स्कूलों को अपग्रेड करने व नए स्कूल खोलने के लिए राज्य सरकार ने 20 फरवरी, 2017 को नियमों में छूट देने संबंधी निर्देश जारी किए हैं।
 
अशोक तंवर, कैह्रश्वटन यादव सहित कई कार्यकर्ता हिरासत में
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर तथा पूर्व मंत्री कैह्रश्वटन अजय यादव सहित पार्टी के अनेक नेताओं और कार्यकर्ताओं को पुलिस ने आज यहां उस समय हिरासत में ले लिया जब ये गुरुग्राम में कथित ग्वाल पहाड़ी भूमि घोटाले तथा बिल्डरों को फायदा पहुंचाने के लिये मेट्रो रूट बदलने को लेकर विधानसभा का घेराव करने के लिये आगे बढ़ रहे थे।
 
हेल्थी लेडी पैकेज की पेशकश
प्रमुख वैश्विक डायग्नॉस्टिक्स श्रृंखला एसआरएल डायग्नॉस्टिक्स ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर एक आज दिल्लीा शहर की 11 अत्यधिक उत्साही महिलाओं को सम्मानित किया। इन महिलाओं ने सषक्तिकरण की दिशा में शानदार योगदान दिया है और विजेता के तौर पर उभर कर सामने आईं और कई लोगों के लिए आदर्ष की भूमिका निभाई। इन 11 महिलाओं को एसआरएल डायग्नॉस्टिक्स द्वारा अच्छी सेहत की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए हेल्दी लेडी पैकेजेस के साथ सम्मानित किया गया।