राष्ट्रीय

चालीस हजार आवारा कुत्तों की नसबंदी
चंडीगढ़त्न हरियाणा के पांच जिलों नामत: हिसार, भिवानी, फतेहाबाद, जींद और सिरसा में अक्तू बर, 2016 तक 171764 आवारा कुत्तों को एंटी-रेबीज टीकाकरण किया जा चुका है और हिसार मण्डल में 39033 आवारा कुत्तों की नसबंदी की जा चुकी है। यह जानकारी आज यहां मु य सचिव श्री डी.एस. ढेसी की अध्यक्षता में आयोजित पशु घटक के राष्ट्रीय रेबीज नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य स्तरीय निगरानी समिति की समीक्षा बैठक में दी गई।
 
जमाने के साथ बदलकर अवसरवादी हो चला है इंसान: प्रोमिला
समालखा त्न गुलाटी रोड स्थित नर सिंह सदन में विश्व मानव रूहानी सत्संग केंद्र शाखा समालखा द्वारा सत्संग किया गया। जिसका आयोजन कृष्ण मनचंदा परिवार की ओर से कराया गया। सत्संग में महिला व पुरुषों ने पहुंचकर प्रचारक प्रोमिला के प्रवचन सुने। सत्संग प्रचारक प्रोमिला ने कहा कि जमाना बदल रहा है। इस बदलते जमाने के साथ इंसान भी बदलकर अवसरवादी हो चला है। वो भाईचारे व अन्य चीजों को भूलकर सिर्फ स्वार्थ को देख रहा है।
 
राज्य स्तरीय कार्यशाला में भाग लेंगे 125 प्रतिनिधि
चंडीगढ़त्न हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा 19 नवंबर को गुरु ज भेश्वर विश्वविद्यालय, हिसार में अंतरराष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस के उपलक्ष्य में एक राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की चैयरपर्सन ज्योति बैंदा ने बताया कि इस कार्यशाला में मौलिक शिक्षा, स्कूला शिक्षा, स्वास्थ्य, श्रम, पुलिस जैसे विभिन्न विभागों के लगभग 125 प्रतिनिधि भाग लेंगे। इसके अलावा, इस कार्यशाला में किशोर न्याय बोर्ड, बाल कल्याण समिति के चैयरमैन/सदस्य व डीसीपीयू स्टाफ और पीओ (एनआईसी) भी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर मु य संसदीय सचिव डॉ० कमल गुह्रश्वता मु य अतिथि होंगे। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य श्री प्रियान कानूनगो इस कार्यशाला के प्रतिभागियों को स बोधित करेंगे। खेलों में अन्तरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता गीतिका जाखड़ इस कार्यशाला की शोभा बढ़ाएंगी।
 
19 से 25 नवबर तक झंडा दिवस
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने 19 नव बर से 25 नवबर, 2016 के दौरान सामुदायिक सौहार्द अभियान सह्रश्वताह और 25 नव बर, 2016 को झण्डा दिवस मनाने का निर्णय लिया है। इस स बंध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सह्रश्वताह के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करके सामुदायिक सौहार्द और राष्ट्रीय एकता की महत्व के स बंध में जागरूकता बढ़ाई जाएगी।
 
हरियााणा के एटीएम में छोटे नोटों का रहा टोटा
हरियाणा के तीन जिलों में एटीम से 2000 रुपये के नोट मिलने से लोगों को आज नई करंसी तो मिल गई लेकिन 100 और 50 रुपये के नोटों के लिए भागदौड़ जारी रही।
 
भारत-इज़राइल कर्इ क्षेत्रों में बेहतरीन काम कर रहे हैं : रूवन
इज़राइल के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन ने कहा कि भारत और इज़राइल बागवानी, सामरिक, सिंचाई, कृषि, व्यापार तथा संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से संयुक्त रूप से काम कर रहे हंै।
 
एसवाईएल मुद्दा : कांग्रेस का अकाली दल को समर्थन
पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष कैह्रश्वटन अमङ्क्षरदर ङ्क्षसह ने सतलुज यमुना ङ्क्षलक (एसवाईएल) मामले पर अकाली दल सरकार को पूरा समर्थन देते हुये दावा किया कि पानी को बचाने के लिये हमारे साथ आम आदमी पार्टी के भी आने की संभावना है। कैह्रश्वटन ङ्क्षसह ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि अकाली दल ने भी कांग्रेस सरकार का 2004 में पानी के मुद्दे पर समर्थन दिया था और पंजाब के पानी को बचाने के लिये सभी मिलकर लड़ेंगे।
 
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आगे बढ़ा हरियाणा
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चल रहें 36वें भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2016 में आज हरियाणा सरकार में सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनीष ग्रोवर पहुंचे। उन्होंने व्यापार मेला पहुंचकर हरियाणा पेवेलियन का अवलोकन किया और विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं व उपलब्धियों की प्रदर्शनी को देखने के उपरांत सहकारी व अन्य संस्थाओं की स्टॉल पर जाकर जानकारी ली। मनीष ग्रोवर ने हरियाणा पेवेलियन में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आज हरियाणा सरकार बेहद पारदर्शिता के साथ कार्य कर रही है।
 
दूसरे दिन भी संसद में रहा कामकाज ठह्रश्वप
नोटबंदी पर जबरदस्त हंगामे के कारण संसद के दोनों सदनों में आज लगातार दूसरे दिन भी कामकाज ठह्रश्वप रहा। राज्यसभा में सत्तापक्ष नोटबंदी के दौरान मरने वाले लोगों की तुलना उरी सेक्टर के शहीदों से करने के विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के बयान पर माफी की मांग पर अडा रहा जबकि विपक्ष अपनी इस बात पर जोर देता रहा कि नोटबंदी पर बहस के दौरान प्रधानमंत्री सदन में मौजूद रहें। लोकसभा में विपक्ष ने आज फिर मांग की कि नोटबंदी के मामले में उसके काम रोको प्रस्ताव के नोटिस पर चर्चा कराई जाए। दोनों सदनों में कल भी कामकाज बाधित रहा था। राज् यसभा सुबह से ही सत्तापक्ष के सदस्य श्री आजाद के कल के बयान को लेकर उनसे माफी मांगने की मांग करते हुए भारी हंगामा करते रहे।
 
देश को बचाने के लिए मोदी के खिलाफ लड़ेंगे: ममता बनर्जी
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार दिल्ली की आजादपुर मंडी बाजार में प्रधानमंत्री मोदी के नोटबंदी के फैसले के खिलाफ एक रैली को संबोधित किया। रैली के दौरान ममता बनर्जी ने मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी सरकार के दिमाग में कंगाली है। खूब कटाक्ष करते हुए ममता ने कहा कि अच्छे दिन का वादा करके मोदी ने लोगों को सड़कों पर लाकर रख दिया और लोग रो रहे हैं ऐसा अच्छे दिन देखकर।
 
नोटबंदी- पत्नी के इलाज का पैसा ना जुटाने में बेबस युवक ने आत्महत्या की
नई दिल्ली। जहां पुराने नोटों की बंदी से लोग परेशान हो रहे हैं। वहीं इसकी वजह से देश भर में मौतों का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। नोटबंदी के परेशान एक युवक की आत्महत्या का मामला सामने आया।
 
सुषमा स्वराज की किडनी फेल, एम्स में चल रहा डायलिसिस
नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तबीयत बिगड़ गई है, उनकी किडनी फेल हो गई है। 7 नवंबर से एम्स में भर्ती सुषमा स्वराज का डायलिसिस किया जा रहा है। यह जानकारी खुद सुषमा ने ट्वीट कर दी है।
 
नोएडा एम्पलाईज एसोसिएशन चुनाव चौधरी राजकुमार ने घर-घर जाकर किया प्रचार
नोएडा। प्राधिकरण में नोएडा एम्पलाईज एसोसिएशन (एनईए) चुनाव में प्रचार तेज हो गया है। बीते दिन चौधरी राजकुमार पैनल ने कर्मचारियों के घर-घर जाकर वोट मांगे। जय हिन्द जनाब से चौधरी राजकुमार ने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता कर्मचारियों को लम्बित पड़ी योजना के तहत भूखण्डों के कब्जे दिलाना है। इसके अलावा अलग-अलग रिटायर्ड कर्मचारियों को मौजूदा कर्मचारियों की तर्ज पर ही स्वास्थ्य सेवाएं दी जाएं। उन्होंने बताया कि अन्य कई समस्याएं है जिसको लेकर संघर्ष किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वे गांव बरौला, छलेरा, सदरपुर, नयाबांस, हरौला, सेक्टर-27, 25 समेत उन सभी सेक्टरों का दौरा किया जहां कर्मचारी रहते हैं। उनके साथ उनका पूरा पैनल था। चौधरी राजकुमार ने कहा कि हमने कर्मचारियों की समस्याओं का पहले भी समाधान कराए हैं अब भी वैसे ही कार्य करेंगे। हर दो वर्ष में बिना कुछ किए बैलेट पेपर के जरिए चुनाव निर्धारित किया जाएगा।
 
शिवपाल यादव का इस्तीफा !
लखनऊ। जहां एक तरफ जनता नोटबंदी को लेकर परेशान है। सभी दल केन्द्र को घेरने में जुटे हैं। वहीं, समाजवादी पार्टी खुद को एक करने में जुटी हुई है। एक बार फिर से सपा में जिम्मेदारी बंटवारे को लेकर घमासान शुरू हो गया है।
 
नोटबंदी पर बवाल
अब जनता के साथ-साथ नेता भी नोटबंदी को लेकर हाहाकार मचाने लगे हैं। आज आधा दर्जन दलों ने संसद मार्ग से संसद तक मार्च निकाला। इसके बाद शीतकालीन सत्र शुरू होते ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने सरकार पर हमला बोल दिया। नए नोट को लेकर देश भर में बवाल मचा हुआ है। खासकर बैंकों के प्रबंधन पर सवाल उठ रहे हैं।
 
प्राधिकरण की नोएडा एम्प्लाइज एसोसिएशन का चुनाव आगामी 21 नवंबर को
नोएडा। प्राधिकरण की नोएडा एम्प्लाइज एसोसिएशन का चुनाव आगामी 21 नवंबर को होने जा रहा है। हमेशा इस चुनाव में दो पैनल ही मैदान में रहते थे मगर इस बार तीन पैनल चुनाव लड़ रहे हैं। चौ. कुशलपाल, अरविंद भाटी और राजकुमार चौधरी अपने-अपने समर्थकों के साथ प्रचार में जुटे हैं। कुशलपाल कर्मचारियों को भूखंडों को बदलवाने और मृतकों के आश्रितों को भूखंड दिलवाने ओवरटाइम दिलवाने आदि का वादा कर रहे हैं।
 
परिवर्तन यात्रा 21 को पहुंचेगी नोएडा
नोएडा। सहारनपुर से शुरू हुई भाजपा की परिवर्तन यात्रा 21 नवंबर को साहिबाबाद से नोएडा विधानसभा में प्रवेश करेगी। यह जानकारी केन्द्रीय पर्यटन मंत्री डा. महेश शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि खोरा लेबर चौक, सेक्टर-55, 56 होते हुए पूरे नोएडा में घूूमते हुए अग्रसेन भवन में रात्रि विश्राम करेगी। इस मौके पर विधायक विमला बाथम, संजय बाली, समेत दर्जनों भाजपाई मौजूद थे।
 
नाले में मिले 500 और 1000 के पुराने नोट
गुवाहाटी। गुवाहाटी में दो अलग-अलग स्थानों पर एक नाली और भरालू नदी में 500 और 1000 रुपये के फटे हुये नोट तैरते हुए मिले। एक अनुमान के मुताबिक ये नोट करीब 3.5 करोड़ रुपये हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि राज्य की राजधानी के अनिल नगर इलाके में भरालू और नरेंगी रेलवे स्टेशन के नजदीक एक नाली से फटे हुए नोट बरामद किए गये। अधिकारी ने बताया कि अभी तत्काल यह पता नहीं चल सका है कि फटे हुए नोटों का वास्तविक कीमत कितनी है और वे इसकी जांच कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि फटे हुए नोट नकली प्रतीत हो रहे हैं और इसे नदी में फेंक दिया गया क्योंकि यह अब नहीं चल सकते।
 
कम नहीं हो रही रुपए बदलवाने वालों की कतार
नोएडा। शुक्रवार से दो हजार रुपए ही बदलवाए जा सकेंगे। इसे देखते हुए आज बैंकों के बाहर लोगों की कतार और लंबी हो गई है। आज सुबह सेक्टर-18 में करीब आठ बैंकों के बाहर सर्वे किया कि कतार में किसी प्रकार में कमी नहीं है। नोट जमा कराने वालों की लाइन कम है लेकिन बदलवाने वालों की लाइन लंबी है। चेक से रुपए निकालने वाले भी कम है। आज जैसे ही खबर आई कि कल से 2000 ही बदले जाएंगे तो बैंकों के बाहर यह लाइन दोगुनी हो गई। काफी लोगों से बातचीत हुई तो उन्होंने बताया कि उनके बैंक में खाते नहीं हैं अब वे खाते खुलवाने के लिए सोच रहे हैं।
 
समाजवादी पार्टी ने रामगोपाल यादव को फिर से पार्टी में ले लिया है। पार्टी ने उनका सस्पेंशन रद्द कर दिया
नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी ने रामगोपाल यादव को फिर से पार्टी में ले लिया है। पार्टी ने उनका सस्पेंशन रद्द कर दिया है। पिछले दिनों सपा ने आदेश जारी कर राम गोपाल यादव को पार्टी से 6 साल के लिए बाहर कर दिया था।