राष्ट्रीय

हरीश रावत दो सीटों से लड़ेंगे चुनाव
नई दिल्ली त्न उत्तराखंड के मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत राज्य विधानसभा के चुनाव में दो निर्वाचन क्षेत्रों हरिद्वार (ग्रामीण) और किच्छा से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने 70 सीटों में से आज प्रत्याशियों की पहली सूची में 63 पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिये । उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय को सहसपुर से प्रत्याशी बनाया गया है । वह पहले टिहरी सीट से चुनाव लड़ते रहे हैं। लेफ्टीनेंट जनरल टीपीएस रावत लैंस डाउन से प्रत्याशी बनाये गये हैं। इस सूची में आठ महिलाओं और तीन अल्पसंख्यकों को उम्मीदवार बनाया गया है । पार्टी की वरिष्ठ नेता इंदिरा हृद्देश को हल्दवानी से उम्मीदवार बनाया गया है जबकि नैनीताल (सुरक्षित) से सरिता आर्य, मसूरी से गोदावरी थापली और देहरादून कैंट से सूर्यकांत धसमाना को पार्टी ने अपना उम्मीदार बनाया है ।
 
पंजाब में पानी की रक्षा हेतु किसी भी आदेश की अवहेलना कर दूंगा : कैह्रश्वटन अमरेन्द्र
पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैह्रश्वटन अमरेन्द्र ङ्क्षसह ने रविवार को ऐलान किया है कि सतलुज यमुना ङ्क्षलक नहर (एस.वाई.एल) मामले में अदालत के आदेशों की अवहेलना करने पर जेल जाने के लिए तैयार हैं, लेकिन राज्य से एक बूंद पानी भी बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। कैह्रश्वटन अमरेन्द्र ने यहां पूर्व सैनिकों के साथ एक बैठक में ऐलान किया कि वह सलाखों के पीछे जाने को तैयार हैं, लेकिन वह पंजाब में पानी की रक्षा हेतु किसी भी आदेश का उल्लंघन करेंगे।
 
राजपथ पर दिखेंगी 23 मनमोहक झांकियां
नई दिल्लीत्न गणतंत्र समारोह में राजपथ पर 26 जनवरी के परेड में 17 राज्यों समेत मंत्रालयों और केंद्र सरकार की योजनाओं की 23 रंग- बिरंगी मनमोहक झांकियां देखने को मिलेंगी जिसमें महाराष्ट्र की ओर से बाल गंगाधर तिलक, वित्त मंत्रालय के अधीन केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) की ओर से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और केंद्रीय सार्वजनिक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) की झांकियां मुख्य आकर्षण का केंद्र होंगी। राजधानी के दिल्ली सैन्य छावनी स्थित राष्ट्रीय रंगशाला परिसर में आज पत्रकारों को झांकियां दिखाई गयी। इस दौरान विभन्न राज्यों के कलाकारों ने पारंपरिक लोक नृत्य का अछ्वुत नजारा पेश किया।
 
लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित
चंडीगढ़त्नहरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने पीजीटी कामर्स (शेष हरियाणा) और राजनीतिक विज्ञान (शेष हरियाणा) के पदों के लिए ली गई लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है और दस्तावेजों की जांच आयोग के कार्यालय में 23 फरवरी, 2017 और 27 फरवरी, 2017 से 6 मार्च, 2017 के बीच किया जाएगा। इस सम्बंध में जानकारी देते हुए आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि आवेदकों को पंचकुला स्थित आयोग के कार्यालय, बेज नम्बर 67-70, सैक्टर 2, पंचकुला में प्रात: 9 बजे पहुंचना होगा। आवेदकों को अपने साथ मूल दस्तावेज, डाउनलोड आवेदन पत्र के साथ-साथ सभी मूल दस्तावेजों की सत्यापित प्रतियां और एक पहचान पत्र साथ लाना होगा।
 
सूरजकुण्ड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले में मिस्र भागीदार देश
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि एक से 15 फरवरी 2017 तक लगने वाले 31वें सूरजकुण्ड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले में मिस्र (इजिह्रश्वट) भागीदार देश (र्पाटनर कन्ट्री) और झारखण्ड थीम स्टेट होगा और इसके उदघाटन समारोह में केन्द्रीय पर्यटन मंत्री महेश चन्द शर्मा विशेष रूप से पधारेंगे।
 
सिद्धू के आने से पंजाब कांग्रेस में बढ़ सकती है कलह
बड़ी कशमकश के बाद नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। बताया जाता है कि उन्हें रोकने के लिए खुद कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह बाउंड्री पर खड़े थे। वह सिद्धू को अहमियत देने को तैयार नहीं थे। मुख्यमंत्री पद पर उन्हें किसी अन्य की दावेदारी मंजूर नहीं थी, जबकि सिद्धू मुख्यमंत्री पद के लिए परेशान थे।
 
शेखपुर,रजपुरा,बागपुर,माला फार्म में होगा सडक़ों के सुधारीकरण का कार्य
केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने गांव शेखपुर में शेखपुर से नंगला जकोपुर के संपर्क के सुधारीकरण के कार्य के शुभारंभ अवसर पर कहा कि पलवल जिला के खादर क्षेत्र के गांवों जिनमें शेखपुर,रजपुरा,बागपुर,माला फार्म में लगभग 147.50 लाख रूपए की लागत से सडक़ों के सुधारीकरण कार्य किया जाएगा।
 
फरीदाबाद में गणतन्त्र दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रमों का पूर्वाभ्यास
राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा, फरीदाबाद छात्राओं ने गणतन्त्र दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रमों का पूर्वाभ्यास किया राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा, फरीदाबाद में गणतन्त्र दिवस की तैयारियों के मद्देनजर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का पूर्वाभ्यास प्राचार्य डाक्टर सुरेश सिंह की अघ्यक्षता में किया गया।
 
दलित महापंचायत 22 की जगह 26 जनवरी को
वार्ड न. 12 (आरक्षित) सीट से भाजपा पार्षद सुमन बाला पिता श्री अलोक नाथ अरोड़ा पत्नी स्व. सचिन खेड़ा अनुसूचित जाति का फर्जी प्रमाण पत्र बनाकर मेयर बनाए जाने को लेकर दलित समाज ने सामाजिक बहिष्कार कर दिया है। समाज के लोगों का कहना है कि सुमन बाला का परिवार व ससुराल दोनों ही दलित समाज से ताल्लुक नहीं रखते है और ना ही यह लोग दलित समाज के सुख दुख में शामिल हुए है।
 
जिला गुरुग्राम के सोहना कस्बा में बनेगा नया न्यायिक परिसर
हरियाणा के जिला गुरुग्राम के सोहना कस्बा में लगभग 4.43 एकड़ भूमि पर 22 करोड़ रूपए की लागत से नया न्यायिक परिसर बनेगा और यह परिसर एक साल में बनकर तैयार होगा। इसके अलावा सोहना में लायर्स चैंबर भी तैयार किया जाएगा, जिसकी आधारशिला आज पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायधीश अजय कुमार मित्तल तथा सूर्यकांत ने रखी। इस मौके पर संबोधित करते हुए न्यायमूर्ति अजय कुमार मित्तल ने कहा कि सोहना में दो अदालतें 18 सितंबर 2013 मे शुरू की गई। इसके बाद इनकी संख्या 3 हुई और ये मार्केट कमेटी के किराए के भवन में लगाई जा रही हैं, जोकि जर्जर अवस्था में है और अदालत लगाने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। उन्होंने बताया कि शुरू में सोहना के न्यायिक परिसर में 8 अदालतें बनेगी और पूरा परिसर केन्द्रीयकृत वातानुकुलित होगा। इसमें सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे तथा पार्किंग का प्रावधान भी किया जाएगा। इस परिसर का विस्तार करके 8 और अदालतें बनाने का प्रावधान भी किया जाएगा।
 
राव इंद्रजीत कहते हैं कि सरकार में उनकी चलती नही
एसवाईएल निर्माण के लिए अब निर्णायक संघर्ष का वक्त आ गया है और अभी नहीं तो कभी नहीं, की सोच के साथ 23 फरवरी को नहर खुदाई के लिए हमें जोरदार अभियान शुरू करना होगा। हरियाणा किसी से खैरात नहीं बल्कि अपने हिस्से का पानी मांग रहा है जोकि सर्वोच्च न्यायालय के फैसने अनुसार एसवाईएल के निर्माण से ही प्रदेश में आ सकता है।
 
संत समाज के लोगों से मिले मुख्यमंत्री
हरियाणा सरकार आगामी 12 फरवरी को करनाल में श्री गुरु गोबिन्द सिंह के 350वें प्रकाश उत्सव के उपलक्ष्य में एक भव्य समागम का आयोजन करेगी, जिसमें पूरे प्रदेशभर से लोग शामिल होंगें। इस मौके पर श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी के नाम पर विभिन्न परियोजनाओं व योजनाओं का शुभारंभ भी किया जाएगा।
 
पश्चिम बंगाल के हालात गंभीर : रिजिजु
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजु ने पश्चिम बंगाल की हाल की सांप्रदायिक घटनाओं पर ङ्क्षचता व्यक्त करते हुए आज कहा कि वहां स्थिति गंभीर है और यह राज्य देश के लिए खतरा बन गया है ।
 
‘जनता राजनीति से प्रेरित आंदोलन में भाग न लें’
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे ऐसे किसी भी प्रकार के आंदोलन में भाग न लें, जिसमें राजनीति की जा रही है, क्योंकि ऐसे आंदोलनों में भाग लेने का कोई औचित्य नहीं हैं और शांति बनाए रखें।
 
उप्र में भाजपा के होंगे मोदी सहित 40 स्टार प्रचारक
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित 40 वरिष्ठ नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण तथा द्वितीय चरण के लिए पार्टी के इन स्टार प्रचारकों की सूची सौंप दी है ।
 
मोदी ने मणिपुर,त्रिपुरा और मेघालय के स्थापना दिवस पर दी बधाई
नई दिल्लीत्न प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मणिपुर,त्रिपुरा और मेघालय के 45वें स्थापना दिवस पर आज राज्यवासियों को बधाई दी। श्री मोदी ने इन राज्यों के लोगों के नाम ट्वीटर पर जारी बधाई संदेश में उनकी खुशहाली और समृद्धि के साथ ही विकास यात्रा में राज्यों की सफलता की कामना भी की। मणिपुर,त्रिपुरा और मेघालय का गठन 21 जनवरी 1972 को पूर्वोत्तर क्षेत्र पुनर्गठन अधिनियम 1971 के तहत हुआ था।
 
युवाओं के कौशल विकास के लिए 15 नए केंद्र
नई दिल्ली त्न केंद्र सरकार ने युवाओं के कौशल विकास के लिए देश भर में 15 लघु उद्योग प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय के सूत्रों ने आज यहां बताया कि रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए बनाई गयी योजनाओं में कौशल विकास का कार्यक्रम महत्वपूर्ण है। इसके लिए देश के विभिन्न भागों में कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार 18 लघु उद्योग प्रौद्योगिकी केंद्र की स्थापना की जा चुकी है और 15 केंद्रों की योजना बनाई गयी है। इनमें से कई के लिए स्थानों का चयन हो चुका है। सरकार की चालू वित्त वर्ष के दौरान कम से कम 10 प्रौद्योगिकी केंद्र शुरू करने की योजना है। वर्ष 2015-16 के दौरान 1.79 लाख युवाओं को ऐसे केंद्रों में प्रशिक्षित किया गया।
 
हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेले का खाका तैयार
गुरुग्रामत्न हिंदू धर्म के सेवा कार्यों को दुनिया के सामने रखने के लिए दो फरवरी से गुडग़ांव के लेजरवैली पार्क में किए जा रहे हरियाणा के पहले हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेले की तैयारियों का खाका तैयार कर लिया गया है।
 
सेक्टर-29 में स्थानांतरित कराया जाएगा सुखराली गांव का शमशान : विधायक
गुरुग्रामत्नविधायक उमेश अग्रवाल ने सुखराली गांव के निवासियों को आश्वासन दिया है कि इफको चौक पर बनने वाले अंडर पास की जद में आए उनके गांव के शमशान घाट को साथ ही लगते सेक्टर-29 की भूमि पर स्थानांतरित कराया जाएगा। वे इस संबंध में इसी सप्ताह हरियाणा शहर विकास प्राधिकरण (हुडा) के उच्चाधिकारियों से बात कर शमशान को स्थानांतरित करने की कार्रवाई शुरू कराएंगे।
 
जिला गुरुग्राम में भारी वाहनों का प्रवेश निषेध
चंडीगढ़त्नहरियाणा के जिला गुरुग्राम में गणतन्त्र दिवस समारोह 2017 के मध्यनजर भारी वाहनों का प्रवेश निषेध कर दिया गया है। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि हर वर्ष की भांित 26 जनवरी 2017 को राजपथ, नई दिल्ली में गणतन्त्र दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा तथा समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल 23 जनवरी 2017 को होनी है।