अन्तरराष्ट्रीय

कांगो में जातीय ङ्क्षहसा में 20 से अधिक लोगों की मौत
किनशासा त्न कांगो के दक्षिण पूर्वी इलाके में नृजातीय समूह बंतुस तथा पिगमिज के बीच ङ्क्षहसा में 20 अधिक लोगों की मौत हो गयी है जिनमें ज्यादातर महिलाएं हैं। संयुक्त राष्ट्र संयुक्त मानवाधिकार कार्यलय (यूएनजेएचआरओ) के प्रमुथ जोश मारिया अरनाज ने कल कहा कि गत 11 जनवरी से अब तक मोबा में जारी ङ्क्षहसा से कम से कम 24 लोगों की मौत हो गयी है जिनमें 19 महिलाएं शामिल हैं।
 
सीरिया मुद्दे : वार्ता को तैयार: कजाकिस्तान
मॉस्को त्न कजाकिस्तान आगामी 23 जनवरी को राजधानी अस्ताना में सीरिया मुद्दे पर वार्ता के लिए पूरी तरह से तैयार है। रूस की संवाद समिति ने कजाकिस्तान के विदेश मंत्री कैरात अब्छराखमनोव के हवाले से आज इसकी जानकारी दी। रूस ने सीरियाई राष्ट्रपति असद की सेना के पूर्वी अलेह्रश्वपो पर भारी जीत के बाद अस्ताना में शांति वार्ता को आगे बढ़ाने की कोशिश की थी। रूस सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद की सबसे ताकतवर सहयोगी है। अस्ताना वार्ता को तुर्की ने भी आगे बढ़ाया था। अमेरिका वर्तमान कूटनीतिक प्रयासों में प्रत्यक्ष तौर पर शामिल नहीं है।वह पिछले वर्ष शांति वार्ता को शुरु करने के प्रयासों में विफल रहा था ।
 
मिस्र : जांच चौकी पर हमले में छह की मौत
काहिर त्न मिस्र के न्यू वैली प्रांत में एक जांच चैकी पर हमले में कम से कम छह लोगों की मौत हो गयी है। मिस्र की सरकारी टेलीविजन के अनुसार खरगा शहर से 70 किलो मीटर दूर नक्ब जांच चौकी पर कल यह हमला स्थानीय समयानुसार आठ बजकर 15 मिनट पर किया गया। उन्होंने कहा कि अभी यह साफ नहीं है कि जांच चौकी पुलिस का है या सेना का। इसके अलावा हमला करने वालों की भी पहचान नहीं हो पायी है।
 
चांद पर उतरने वाले आखरी मानव जीन सरनान का निधन
वाङ्क्षशगटन त्न चंद्रमा पर उतरने वाले आखिरी इंसान जीन सरनान का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष प्रशासन (नासा) ने जीन सरनान के परिवार के हवाले से कल यह जानकारी दी। इस संबंध में हालांकि ज्यादा जानकारी नहीं दी गयी लेकिन बताया गया कि जिस समय जीन सरनान का निधन हुआ , तब उनके परिवार के सदस्य साथ थे। 14 मार्च 1934 को शिकागों के निकट जन्मे सरनान ने अपने कैरियर की शुरुआत में अमेरिकी नौसेना में पायलट थे और फिर बाद में वह एस्ट्रॉनॉट कार्प से जुड गये। सरनान ने अपोल-17 यान से अपने सहयोगी अंतरिक्ष यात्री हैरिसन स्क्मिट के साथ 11 दिसंबर 1972 को चांद की सतह पर उतरे थे। अगले तीन दिनों तक सरनान और स्क्मिट चंद पर रहे थे और उन्होंने लगभग 30 किलोमीटर की यात्रा कर चांद के सतह से सौ किलो से ज्यादा पत्थर और मिट्टी इक्कठा किया था।
 
युगांडा में बर्ड लू का खतरा बढ़ा
जोहानसबर्ग त्नअफ्रीकी देश युगांडा के मध्य हिस्से में बर्ड फ्लू के कई मामले सामने आने से इसका खतरा बढ़ गया है। युगांडा के कृषि मंत्रालय के प्रवक्ता कोनी अकायो ने कहा कि मसाका डिस्ट्रिक्ट के लेक विक्टोरिया के तट पर मरे हुए पक्षियों की जांच में इसकी पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस बीमारी से बचाव के लिए एहतियाती उपाय करने जा रही है। गौरतलब है कि अफ्रीकी देशों में युगांडा में बर्ड फ्लू का खतरा अधिक रहता है क्योंकि कई मार्गों से यहां प्रवासी पक्षी आते हैं जिससे वायरस फैलता है।
 
अफगानिस्तान में आईएस ने 14 शिक्षकों को किया अगवा
दुबई त्न खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत से 14 शिक्षकों को अगवा कर लिया है। अफगानिस्तान के शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह घटना रविवार को उस समय घटी, जब विद्यार्थी कोट जिले के मेशर मुल्ला साहिब मदरसा में परीक्षा दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों का एक समूह मदरसे में आया और वहां से 14 लोगों को अगवा कर लिया। मंत्रालय ने सुरक्षा बलों और कबायली नेताओं से बात कर अगवा किये गये शिक्षकों की सुरक्षित रिहाई कोशिश कर रही है।
 
आईएस के खिलाफ लड़ाई में महिलाओं ने उठाए हथियार
ङ्क्षहसाग्रस्त अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत जावजान में अब सैंकड़ों महिलाओं ने आतंकवादी संगठनों इस्लामिक स्टेट (आईएस) और तालिबान के खिलाफ हथियार उठा लिया है। अफगानिस्तान में तालिबान और तुर्कमेनिस्तान की सीमा से लगे प्रांत में हाल ही में सक्रिय हुए आईएस की कार्रवाई में लगभग बहुत सी महिलाओं ने अपने पति, बेटे और भाई को खोया है।
 
दक्षिण चीन सागर में शांति को लेकर चीन-वियतनाम ने जतायी सहमति
शंघाई त्न चीन और वियतनाम ने अपने मदभेदों को दूर कर दक्षिण चीन सागर में शांति स्थापित करने को लेकर प्रतिबद्धता जतायी है। वियतनामी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख गुयेन फू त्रोंग के चीन यात्रा के दौरान जारी एक संयुक्त बयान में दक्षिण चीन सागर में शांति की रक्षा को लेकर प्रतिबद्धता व्यक्त की गयी है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ङ्क्षशहुआ ने दोनों नेताओं के बीच हुई चर्चा को प्रकाशित किया है। दोनों देशों ने दक्षिण चीन सागर में स्थिरता लाने के लिए आपसी तनाव को कम करने पर सहमति व्यक्त की है। उल्लेखनीय है कि चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है जबकि ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपीन्स तथा ताईवान भी दक्षिण चीन सागर के कुछ हिस्सों पर अपना दावा करता है।
 
जॉर्डन के सम्राट अब्दुल्लाह ने किया सरकार में फेरबदल
अम्मान त्नजॉर्डन के सम्राट अब्दुल्लाह ने प्रधानमंत्री हानी मुल्की का पद बरकरार रखते हुए आज सरकार में फेरबदल करके नई सरकार का गठन किया। जॉर्डन के सरकारी टेलिविजन चैनल ने इस बात की जानकारी दी। गत वर्ष मई में मुल्की को प्रधानमंत्री बनाए जाने के बाद सरकार में यह दूसरा फेरबदल है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सरकार में फेरबदल का लक्ष्य देश में आर्थिक सुधारों के लिए अवसर पैदा करना और सुरक्षा संबंधी खतरों का सामना करना है।
 
जापान का ‘मिनी रॉकेट’ का प्रक्षेपण विफल
टोक्यो त्न जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने आज कहा कि संचार प्रणाली की विफलता के कारण अंतरिक्ष में उपग्रह ले जा रहा एक ‘मिनी रॉकेट’ का प्रक्षेपण विफल हो गया है। जापान एयरोस्पेस एक्सह्रश्वलोरेशन एजेंसी (जाक्सा) ने एक बयान में बताया कि दक्षिणी जापान के उचीनौरा अंतरिक्ष केंद्र से आज सुबह आठ बजकर 33 मिनट पर एसएस-520 नामक मिनी रॉकेट का प्रक्षेपण विफल हो गया।
 
ट्रंप के पुतिन के साथ बैठक की योजना का खंडन
वाङ्क्षशगटनत्नअमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दो बड़े सहयोगियों ने उन खबरों का खंडन किया है, जिसमें कहा गया था कि श्री ट्रम्प अपना पदभार ग्रहण करने के कुछ सह्रश्वताह बाद रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक की योजना बना रहे हैं।
 
बर्फीले तूफान की आशंका से ब्रिटेन में 80 से अधिक उड़ानें रद्द
ब्रिटेन में भारी हिमपात और बर्फीले तूफान की आशंका के कारण 80 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गयी हैं। लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि कुल 1350 में से लगभगभ 80 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। हवाई अड्डों पर भारतीय समयानुसार रात साढ़े आठ बजे से विमानों के परिचालन में बाधा उत्पन्न हो सकती है। उन्होंने बताया कि वह विमानों के मार्ग में परिवर्तन नहीं कर सकते थे लिहाजा उड़ानें रद्द कर दी गयी हैं। गैटविक हवाई अड्डे पर भी चार उड़ानें रद्द कर दी गयी हैं।
 
अमेरिका में आग से छह बच्चों की मौत
बाल्टिमोर (अमेरिका)त्न लअमेरिका में उत्तर पूर्व बाल्टिमोर में एक तीन मंजिला घर में आग लगने से छह बच्चों की मौत हो गई। दुर्घटना में तीन अन्य बच्चे और मां आग से झुलस गए। दमकल विभाग के प्रवक्ता रोमन क्लार्क ने बताया कि दमकल गाडिय़ों के पहुंचने से पहले ही घर पूरी तरह आग में घिर चुका था। आग गुरुवार की रात 12:30 बजे लगा था। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने बच्चों के शवों को बरामद करना शुरु कर दिया। आग की घटना में मारे गए बच्चों की उम्र नौ महीने से लेकर 11 साल तक की थी। घर की सभी तीन मंजिलों से आग की भीषण लपटें उठ रही थीं। आग पर काबू पाने के लिए दमकलकर्मी बाहर से ही प्रयास में जुटे रहे। आग में झुलसी महिला और दो बच्चे की हालत गंभीर बनी हुई है। क्लार्क ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।
 
दस्तावेज लीक मामले में एजेंसियो पर बरसे ट्रंप
अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के पास उनके खिलाफ विवादस्पद खुफिया एजेंसियों को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि यह नाजी जर्मनी में रहने जैसा है। अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने से नौ दिन पहले किए गए अपने संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने खुफिया एजेंसियों से लीक उस दस्तावेज को बेबुनियाद और झूठा करार दिया जिसमें कहा गया है कि रूसी अधिकारियों के पास ट्रम्प का विवादास्पद दस्तावेज है। ट्रंप ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, मुझे लगता है कि यह शर्मनाक है।
 
सीरिया मुद्दे पर 23 जनवरी को अस्ताना में होगी शांति वार्ता
दुबईत्नसीरिया मुद्दे पर कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में 23 जनवरी को शांति वार्ता होगी जिसमें सीरिया के राजनीतिक भविष्य पर फैसला लिया जाएगा। वार्ता की मेजबानी रूस और तुर्की की ओर से की जा रही है जिसमें सीरिया की सरकार और विद्रोही गूट शामिल होंगे। रूस और तुर्की ने पिछले महीने सीरिया में संघर्ष विराम कराया था जिसका के विपक्षी समूहों ने समर्थन किया था।
 
चीन के हुनान प्रांत में बर्ड लू से 1054 पक्षी मारे गये
बीजिंगत्न चीन के हुनान प्रांत में बर्ड फ्लू का नया मामला सामने आया है जिससे यहां बत्तखों के एक फार्म में 1054 पक्षियों को मारना पड़ा है। चीन के कृषि मंत्री ने बुधवार को बताया कि गत वर्ष अक्टूबर के बाद बर्ड फ्लू का यह पांचवा मामला है। मंत्रालय ने अपनी एक वेबसाइट के हवाले से बताया कि हुनान प्रांत के युआनजियांग में बर्ड फ्लू के मामले की पुष्टि हुयी है। स्थानीय प्रशासन को स्थिति पर नियंत्रण के लिये बत्तख फार्म में मारे गये पक्षियों के अलावा 2067 पक्षियों को मारना पड़ा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने बताया कि गत वर्ष अक्टूबर के बाद से बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद 175,000 पक्षियों के मारना पड़ा है। चीन में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद 106 लोग इस संक्रमण की जद में आये हैं वहीं इससे अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है।
 
विदाई भाषण में भावुक हुए ओबामा
अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आखिरी बार‘यस वी कैन’कहते हुये कल रात अपने विदाई भाषण में नागरिकों से अमेरिकी मूल्यों के प्रति खड़े रहने और भेदभाव को नकारने का आह्वान किया। श्री ओबामा ने इस भावुक भाषण में अपने परिजनों को धन्यवाद देते हुये राष्ट्रपति पद के अपने कार्यकाल को जीवन का गौरवान्वित समय बताया। श्री ओबामा ने लोगों से देश के लिए विकास का ²ष्टिकोण अपनाने तथा नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान में प्रचारित कुछ नीतियों को नकारने का भी आग्रह किया।
 
अफगानिस्तान में बम विस्फोट में पांच मानवाधिकार कार्यकर्ता मरे
दुबई त्न अफगानिस्तान के दक्षिणी कंधार शहर में एक बम विस्फोट में संयुक्त अरब अमीरात के पांच मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की मौत हो गई है। आधिकारिक समाचार समिति वाम ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह विस्फोट कल हुआ और इसमें पांच मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की मौत हो गई। इस घटना के बाद अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने तीन दिनों का शोक घोषित करते हुए राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाने के आदेश दिए। इस बीच अफगानी अधिकारियों ने बताया कि उस विस्फोट में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए। घायलों में अफगानिस्तान में अमीरात के राजदूत भी हैं।
 
रूस के हस्तक्षेप की जांच विशेष आयोग से कराने की मांग
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी कांग्रेस के डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने अपने देश में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप की जांच एक विशेष स्वतंत्र आयोग से कराने की मांग की है। यह आयोग‘हमारे लोकतंत्र की रक्षा अधिनियम’के तहत 12 सदस्यीय द्विदलीय स्वतंत्र आयोग का गठन करेगा जो गवाहों साक्षात्कार, दस्तावेज एकत्रित करना, मुद्दों पर समन जारी करना और चुनाव में रूस के हस्तक्षेप के प्रयासो की जांच के लिए सार्वजनिक गवाही लेगा। आयोग के सदस्य कांग्रेस के सदस्य नहीं होंगे। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने शुक्रवार को रिपोर्ट जारी की थी और कहा था कि रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी ङ्क्षक्लटन का अभियान पलट देने के लिए हैङ्क्षकग और मीडिया में छेड़छाड़ का व्यक्तिगत आदेश दिया था।
 
क्यूबा में पूर्व खुफिया प्रमुख को बनाया गया गृह मंत्री
हवानात्न क्यूबा ने वाइस एडमिरल जूलियो सीजर गंदारील्ला को देश का नया गृह मंत्री बनाया है। पूर्व गृह मंत्री फरनांडेज गोडिन के शुक्रवार को निधन के बाद श्री गंदारील्ला को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी है। क्यूबा के सरकारी टेलीविजन ने कल एक संक्षिह्रश्वत वक्तव्य में यह जानकारी दी। श्री गंदारील्ला ने खुफिया विभाग के प्रमुख के तौर पर 16 सालों तक अपनी सेवाएं दी हैं। श्री गंदारील्ला को वर्ष 2015 में देश का उप गृहमंत्री बनाया गया था। वह कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति और नेशनल असेंबली के भी सदस्य हैं। विगत दो वर्षों से भी कम अवधि में क्यूबा में यह तीसरे गृह मंत्री की नियुक्ति है।