कारोबार

तीन करोड़ से ज्यादा महिलाओं को बांटे जा चुके हैं कनेक्शन
नई दिल्ली पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को कहा कि गरीब परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 3 करोड़ से अधिक महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि इससे 3 करोड़ महिलाओं को पारंपरिक चूल्हे से उठने वाले धुएं से निजात मिली है जिससे उनके स्वास्थ्य की रक्षा की जा सकेगी।
 
ट्रक चालकों के लिए कैस्ट्रोल सारथी मित्र सडक़ सुरक्षा कार्यक्रम का शुभारंभ
नई दिल्ली कैस्ट्रोल इंडिया के जारी सीएसआर उपक्रम के एक भाग कैस्ट्रोल सारथी मित्र कार्यक्रम का शुभारंभ दिल्ली के विशेष पुलिस आयुक्त ;ट्रैफिक श्री अजय कश्यप के करकमलों द्वारा 25 सितंबर 2017 को संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर स्थित कैस्ट्रोल सारथी मित्र ट्रेनिंग सेंटर में किया गया। कैस्ट्रोल सारथी मित्र कार्यक्रम आगामी 2 वर्षों में सडक़ सुरक्षा प्रशिक्षणए वित्तीय साक्षरता और दृष्टि जांच के माध्यम से ट्रक चालकों पर सकारात्मक असर डालने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा है।
 
इलेक्ट्रिक कारों का चलन बढ़ाने की दिशा में सरकार
नई दिल्ली देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार टाटा मोटर्स से 10,000 ऐसे वाहन खरीदेगी। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफि शिअंसी सर्विसेज लिमिटेड (ई.ई.एस.एल.) ने शुक्रवार को टाटा मोटर्स से 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की घोषणा की। कंपनी ने इन वाहनों के लिए प्रतिस्पद्र्घी बोली आमंत्रित की थी।
 
इस दिवाली पर एसबीआई समेत इन चार बैंकों ने दिया तोहफा
नई दिल्ली इस दिवाली अगर आप घर, दुकान, कार या कुछ भी खरीदने का ह्रश्वलान बना रहे हैं लेकिन बढ़ी हुई ब्याज दरों और महंगी ईएमआई से परेशान है तो घबराइए मत क्योंकि एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, ऑरियन्टल बैंक ऑफ कॉमर्स और आन्ध्रा बैंक ने अपने बेस रेट में कटौती कर दी है.
 
ऋण चूक मामला : सूचीबद्ध कंपनियों को सेबी से राहत
नई दिल्ली बाजार नियामक सेबी ने ऋण चूक की सूचना देने के मामले में सूचीबद्ध कंपनियों को राहत दी है. बाजार नियामक ने इस बारे में अपने निर्देशों पर अमल अगले नोटिस तक टाल दिया है। सेबी ने एक परिपत्र में कहा है कि उसने इस संबंध में पूर्व के अपने निर्देशों के कार्यान्वयन को टालने का फैसला किया है. पिछले महीने नियामक ने सूचीबद्ध कंपनियों को निर्देश दिया था कि अगर वे बैंक या वित्तीय संस्थानों को ऋण भुगतान में कोई चूक करते हैं तो उसकी सूचना एक कार्य दिवस में देनी होगी. यह व्यवस्था एक अक्तूबर से लागू होनी थी. यह पहल ऐसे समय में की गयी जबकि सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक फंसे कर्ज या एनपीए की समस्या से पार पाने की कोशिश कर रही है।
 
बीएमडब्लू ने भारत में उतारा मिनी जेसीडब्लू का प्रो वैरिएंट
नई दिल्ली जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने भारत में मिनी जेसीडब्ल्यू का प्रो संस्करण उतारा. इसकी शोरूम कीमत 43.9 लाख रुपये है. बीएमडब्ल्यू ने बयान में कहा कि इस मॉडल की सिर्फ 20 कारें ही बेची जाएंगी. इसके लिए अमेजन इंडिया पर विशेष रूप से बुकिंग कराना होगा।
 
विमान यात्रा में जल्द इस्तेमाल कर सकेंगे मोबाइल
नई दिल्ली त्न वह दिन दूर नहीं जब आप हवाई जहाज की यात्रा के दौरान भी मोबाइल इस्तेमाल कर पाएंगे. दूरसंचार नियामक ट्राई ने हवाई यात्रा के दौरान विमान में पूर्ण मोबाइल सेवाओं की अनुमति देने को लेकर परामर्श प्रक्रिया शुरू की है ताकि इस विषय पर नियम तय किए जा सकें.नियामक ने इस बारे में परामर्श पत्र जारी किया है. दूरसंचार विभाग ने 10 अगस्त 2017 को ट्राई से आग्रह किया था कि वह उड़ान के दौरान संचार (आईएफसी) के प्रावधानों के लिए लाइसेंस नियम व शर्त पर अपनी सिफारिशें दे. नियामक ने कहा है कि आईएफस के लिए बढ़ती मांग को देखते हुए यह पहल की जा रही है. इस बारे में 27 अक्तूबर तक अपनी राय व सुझाव दे सकते है।
 
अयोग्य डायरेक्टरों पर एनएसई ने कंपनियों से किया सवाल
नई दिल्ली त्न नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने सरकार की ओर से अयोग्य ठहराए जाने के बावजूद निदेशकों के पद पर बने रहने के लिए कंपनियों से जवाब तलब किया है। मुखौटा कंपनियों पर कार्रवाई करते हुए सरकार ने ऐसी कंपनियों से जुड़े एक लाख से ज्यादा डायरेक्टरों को अयोग्य घोषित किया है।
 
कृषि उपज की बर्बादी कम करना भारत की शीर्ष प्राथमिकता: बादल
वाशिंगटन त्न भाषा केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल का कहना है कि कृषि उपज की बर्बादी को कम करना भारत की बड़ी प्राथमिकता है। उन्होंने अमेरिकी कंपनियों से खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश व प्रौद्योगिकी लाने की मांग की है।हरसिमरत यहां अमेरिकी उद्योगपतियों की बैठक को संबोधित कर रहीं थी। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य उत्पादक है। भारत दूध का भी सबसे बड़ा उत्पादक है इसके साथ ही वह फल एवं सब्जियों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। कच्चे माल का इतना बड़ा आधार व 1.3 अरब डालर की बढ़ती जनसंख्या से अमेरिका के लिए निवेश व भागीदारी का बड़ा अवसर उपलब्ध कराती है।कार्यक्रम का आयोजन यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम ने किया था।मंत्री ने कहा, हालांकि भारत फिलहाल अपने खाद्य उत्पादन के केवल दस प्रतिशत हिस्से का ही प्रसंस्करण करता है जिससे बड़ी मात्रा में खाद्य उत्पाद बर्बाद होता है।हरसिमरत इन दिनों सप्ताह भर की अमेरिका यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान वे शिकागो, वाशिंगटन व न्यूयार्क में कृषि उद्योग व खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों से संवाद कर रही हैं। उन्होंने पेह्रश्वसीको, अमेजन, हर्षी कंपनी, कोका कोला, वालमार्ट, क्राफ्ट हेइंज व हनीवेल सहित कई कंपनियों के आला अधिकारियों के साथ चर्चा की है।
 
जिला यमुनानगर : विकास योजना-2031 की अधिसूचना जारी
हरियाणा सरकार ने पंजाब अनुसूचित सडक तथा नियंत्रित क्षेत्र अनियमित विकास निर्बधन अधिनियम, 1963 की धारा-5 की उपधारा-7 के प्रदेश के आद-बद्री, जिला यमुनानगर के चारों ओर के नियंत्रित क्षेत्र के अंतिम विकास योजना-2031 की अधिसूचना जारी की है।
 
ज्‍वेलरी पहनने का ट्रेंड बदल गया है : शीबा आनंद
नई दिल्ली देश का अग्रणी नाम पीसी ज्‍वेलर्स ने इस त्‍योहारी मौसम की शुरुआत के साथ अपनी एक्‍स्‍क्विजिट कलेक्‍शन ग्रेसिया टू ऑनर द वुमैन इन योर लाइफ को लॉन्‍च किया है। चाहे वह गृहिणी हो,उद्यमी हो, या कलाकार हो, वह सही मायनों में सभी के लिए है। हर एक दिलकश नगीना शांति, खुशी और सुकून के आइडिया को समर्पित है।
 
मोटर वाहन टैक्स दर बढ़ोतरी वापस हो : सुरजेवाला
चंडीगढ़ वरिष्ट कांग्रेस नेता व भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा सरकार द्वारा मोटर वाहन कर दरों में की गई भारी बढ़ोतरी को जन-विरोधी बताते हुए इस निर्णय को वापस लेने की मांग की है।
 
मजदूरों को साइकिल,सिलाई मशीन खरीदने तथा एलटीसी लेने की पात्रता में संशोधन
चंडीगढ़ हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश में मजदूरों को साइकिल व सिलाई मशीन खरीदने तथा एलटीसी लेने की पात्रता में संशोधन किया है। इसके तहत अब 18 हजार रुपये मासिक वेतन प्राप्त करने वाले श्रमिक भी इन योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। इसकी स्वीकृति मुख्यमंत्री मंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदान कर दी है।
 
2030 तक विश्व में सबसे बड़ा होगा भारत का रियल एस्टेट सेक्टर
गुरुग्रा ग एबोड फर्स्ट के एमडी संदीप सिंह देसवाल ने कहा कि रियल एस्टेट रेगुलेटरी कानून (रेरा) ने रियल एस्टेट सेक्टर को जिम्मेदार और जवाबदेह बनाने का काम किया है। यह उपभोक्ताओं का विश्वास खोते रियल सेक्टर को बचाने का कार्य करेगा। जिस तेजी से भारत का रियल एस्टेट सेक्टर उभर रहा है, उससे इसके संकेत मिलते हैं कि 2030 तक यह विश्व का सबसे बड़ा कार्यक्षेत्र होगा।संदीप सिंह देसवाल ने कहा कि सरकार के इस कदम की चर्चा भारत से बाहर भी है। जो विदेशी कंपनियां अनुशासन पसंद हैं उन्हें इस कानून ने और भी आकर्षित किया है जिससे भारत में निवेश की संभावनाओं के नए द्वार खुले हैं। उन्होंने कहा कि रेरा ने रियल एस्टेट सेक्टर को नई उड़ान दी है और यह पहले की तुलना में और अधिक जवाबदेह बना है। इसका प्रभाव निवेश की उम्मीदों पर भी पड़ेगा। रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश अगले कुछ सालों में 10 बिलियन यूएस डॉलर तक पहुंच जाएगा और यह सेक्टर भारत की जीडीपी में 15 प्रतिशत से अधिक का योगदान देगा। उन्होंने कहा कि रेरा और जीएसटी भविष्य के भारत के लिए बेहद जरूरी कदम थे। इन्हें लागू करके केंद्र ने देश की अर्थव्यवस्था में सुधार की बड़ी पहल की है। ऐसी ही पारदर्शिता जीएसटी से व्यापार जगत में आएगी।
 
एस्ट्रल पाइह्रश्वस ने हौराटन से ड्रेनेज चैनलों को लॉन्च करने को मिलाया हाथ
नई दिल्ली एस्ट्रल पॉली टेक्निक लिमिटेड, भारत की सबसे विश्वसनीय पाइपिंग कंपनी, 1996 में स्थापित हुयी थी और तब से इसने सर्वोच्च गुणवत्ता और अभिनव उत्पादों के लिए अपनी एक खास पहचान बना रखी है। एस्ट्रल पॉली टेक्नीक लिमिटेड सभी तरह की आवश्यक फिटिंग के साथ नलसाजी, ड्रेनेज, कृषि, औद्योगिक, विद्युत नलिका और आग छिडक़ाव पाइपों का निर्माण करती है।
 
यूथ4 वर्क युवाओं को दे रहां हैं रोजगार का मंच
नई दिल्ली यूथ4 वर्क के ह्रश्वलेटफार्म का उपयोग करते हुए 95 फीसदी छात्रों ने पीएमकेवीवाई प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम पास किया। सरकार की प्रमुख पीएमकेवीवाई कौशल योजना अपने अंतीम परिणाम प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रही है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार इस योजना के अन्तर्गत लगभग 36.67 लाख छात्र ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे थे जिनमें से केवल 2.9 लाख छात्रों को ही ह्रश्वलेसमेंट प्राप्त हुई थी। इसी दिशा में कार्य करते हुए कौशल आधारित यूथ4 वर्क का मंच महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हैं, जिसकी मदद से एसएआई आईटी संस्थान के लगभग120से अधिक छात्रों ने पीएमकेवीवाई योजना कौशल प्रमाणपत्रप्राप्त करने के लिए अभ्यास किया।
 
10 साल में दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी बन सकता है भारत : एचएसबीसी
नई दिल्ली जीडीपी की धीमी रफ्तार को लेकर लगातार आलोचना झेल रही सरकार के लिए राहत की खबर आई है. वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी एचएसबीसी ने कहा है कि अगले 10 सालों के भीतर भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. फर्म ने कहा है कि भले ही हाल में किए गए रिफॉर्म ने इकोनॉमी को प्रभावित किया है, लेकिन मध्य अवधि में अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में आ सकती है.
 
होम लोन की हर ईएमआई पर 1 फीसदी कैशबैक देगा यह बैंक, ये हैं शर्तें
नई दिल्लीत्न आईसीआईसीआई बैंक ने फेस्टिव सीजन में अपने ग्राहकों के लिए एक स्पेशल होम लोन ऑफर लाया है. इस ऑफर के तहत बैंक होम लोन की हर ईएमआई पर 1 फीसदी का कैशबैक देगा. यह कैशबैक आप चाहें तो लोन की रकम के तौर पर कटवा सकते हैं या फिर अपने आईसीआईसीआई बैंक खाते में क्रेडिट भी करवा सकते हैं. माना जा रहा है कि बैंक के पास काफी बड़ी मात्रा में कैश है. उसी का सही यूज करने के लिए बैंक ने यह ऑफर लाया है.11 फीसदी की होगी बचत बैंक की तरफ से यह ऑफर उन सभी ग्राहकों को दिया जाएगा, जो पहली बार बैंक से होम लोन ले रहे हैं. हर ईएमआई पर 1 फीसदी कैशबैक से 30 साल के लिए लोन लेने वाले को प्रिंसिपल अमाउंट पर 11 फीसदी तक की बचत होगी.कम से कम 15 साल हो लोन टेन्योर बैंक के मुताबिक इस स्कीम का फायदा वही लोग उठा सकते हैं, जो कम से कम 15 साल के लिए लोन लेंगे. इसका लाभ उठाने के लिए अधिकतम लोन टेन्योर 30 साल का हो सकता है. यह कैशबैक तो ग्राहक को पहली ईएमआई से ही मिलना शुरू होगा।
 
एनसीटी दिल्ली के ५ हजार से अधिक छात्र वित्तीय बाजार के कौशल सीखेंगे
नई दिल्लीत्न भारत के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी एनएसई अकादमी और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार एक सुनियोजित तरीके से स्कूलों में वित्तीय बाजार के कौशल को प्रोत्साहन देने के लिए एक साथ काम करेंगे।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्न रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 65.3352 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की।पिछले कारोबारी दिवस यह 65.7604 रुपये प्रति डॉलर थी।आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 77.0603 रुपये प्रति यूरो तय की गई जो पिछले कारोबारी दिवस पर 77.1764 रुपये प्रति यूरो रही थी।पाउंड के भाव 87.7067 रुपये प्रति पाउंड निर्धारित किये गये जो गत दिवस 87.9808 रुपये प्रति पाउंड थे।येन के भाव 58.03 रुपये प्रति सैकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो बीते दिवस 58.18 रुपये प्रति सैकड़ा येन थे।