कारोबार

आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्न रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 64.5256 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की।पिछले कारोबारी दिवस यह 64.3637 रुपये प्रति डॉलर थी।आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 76.7403 रुपये प्रति यूरो तय की गई जो पिछले कारोबारी दिवस पर 77.2493 रुपये प्रति यूरो रही थी।पाउंड के भाव 87.1547 रुपये प्रति पाउंड निर्धारित किये गये जो गत दिवस 87.0262 रुपये प्रति पाउंड थे।
 
सोना 250 रुपये लुढक़ा; चांदी 600 रुपये फिसली
नई दिल्ली त्न घरेलू सर्राफा कारोबारियों की मांग बनी रहने के बावजदू अंतरराष्ट्रीय दबाव में दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 250 रुपये लुढक़कर 30,500 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।वैश्विक दबाव और औद्योगिक ग्राहकी सुस्त पडऩे से चांदी भी 600 रुपये फिसलकर 40,300 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लंदन का सोना हाजिर 5.75 डॉलर की गिरावट में तीन सप्ताह के निचले स्तर 1,295.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गया।दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 17.7 डॉलर फिसलकर 1,298.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया।चांदी हाजिर भी 0.14 डॉलर गिरकर 16.97 डॉलर प्रति औंस पर आ गयी।बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने और फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल एक बार और ब्याज दर बढ़ाने के घोषणा से पीली धातु पर दबाव बढ़ा है।
 
कनाडा का 100 प्रतिशत शुद्ध मेपल सीरप
चंडीगढ़ चीनी एवं अन्य मीठे पदार्थ हमारे आहार का अभिन्न अंग हैं। हालांकि, चीनी के अधिक सेवन से जीवनशैली संबंधी बीमारियों जैसे डाइबिटीज और मोटापा आदि का खतरा पैदा हो जाता है। लेकिन, कनाडा से आया 100 प्रतिशत शुद्ध मेपल सीरप चीनी व अन्य आर्टिफिशियल मिठास का एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह प्राकृतिक एवं शुद्ध है और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर भी।
 
पुरानी चार माले से बड़ी इमारतों में सोलर ह्रश्वलांट जरूरी
चंडीगढ़त्नअगर आप चंडीगढ़ में रहते हैं और आपका घर या इंडस्ट्रियल या कोई भी और बिल्डिंग चार माले या इससे ज्यादा बड़ी है तो अपनी बिल्डिंग में सोलर ह्रश्वलांट जरूर लगवा लें। क्योंकि प्रशासन ने सभी पुरानी बिल्डिंग्स में कैटेगरी के हिसाब से सोलर ह्रश्वलांट लगाने की आखिरी तारीख तय कर दी है।
 
84 साल में निसान मोटर्स ने बनाये 15 करोड़ वाहन
नई दिल्ली जापान की वाहन निर्माता कंपनी निसान मोटर्स कंपनी लिमिटेड ने 84 साल में 15 करोड़ वाहनों का निर्माण किया। निसान के लिए यह उपलब्धि इस मायने में बड़ी है कि उसे 10 करोड़ वाहनों के निर्माण में 73 साल का समय लगा लेकिन उसने शेष पांच करोड़ वाहन सिर्फ पिछले 11 साल में बनाये।
 
गिरावट से उबरा सोना; चांदी त्र200 उछली
नई दिल्ली वैश्विक स्तर पर रही तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर कम भाव पर हुई लिवाली से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना लगातार चार दिन की गिरावट से उबरता हुआ 150 रुपये मजबूत होकर 30,750 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
 
मंत्रीमंडल ने दी पंजाब आबकारी एक्ट में संशोधन को स्वीकृति
चंडीगढ़ सर्वोच्च अदालत के 11 जुलाई, 2017 के फ़ैसले अनुसार पंजाब मंत्रीमंडल ने आज पंजाब आबकारी एक्ट में संशोधन को स्वीकृति दे दी है। इससेम्म्यूनिसपल सीमा में पड़ते लाइसेंसशुदा ठेकों से शराब बेचने की इजाज़त होगी और इन ठेकों पर राष्ट्रीय/राज्यीय मार्गों के 500 मीटर की दूरी वाली शर्त लागू नहीं होगी।
 
टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल युवाओं को स्किल्ड कर देगा रोजगार
गुरुग्राम ग सेक्टर 44 स्थित टीएसएससी द्वारा एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल 250 युवाओं को टेलीकॉम के क्षेत्र में स्किल कर उनको सर्टिफाई करेगा। टीएसएससी की कोषिष रहेगी कि स्किल सर्टिफिकेषन के द्वारा इन युवाओं को इंडस्ट्री से जोडक़र उनको जीविका प्रदान करने मे मदद की जा सके, जिसके लिए देष की एक बडी मल्टीनेषनल कंपनी ने टीएसएसी के द्वारा स्किलड व सार्टिफाइड युवाओं को रोजगार प्रदान करने की मंषा जाहिर की है, जिसके लिए देष भर से युवाओं से आवेदन मांगाए जा रहे हैं। टीएसएससी के सीईओ डॉ. एस.पी. कोचर ने बताया कि ‘‘स्किल की ये टेऊनिग मुख्यत टेलीकॉम टॉवर व वायरलेस तकनीषियन दो जॉब रोल में ट्रेनिंग दी जाएगी, ट्रेनिंग के बाद युवाओं को आस्सिमेंट किया जाएगा और सफल युवाओं को सार्टिफिकेट प्रदान किए जाएगा और इन सफल युवकों को मल्टीनेषनल कंपनी में रोजगार दिया जाएगा।
 
‘स्‍मार्ट फिफ्टी-50 सॉल्‍यूशंस टु ट्रांसफॉर्म इंडिया’ की घोषणा
नई दिल्ली भारत सरकार की ‘स्‍टार्टअप इंडिया’’ पहल के साथ ही इनोवेशन तथा उद्यमिता के जरिए सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लक्ष्‍य के अनुरूप भारत भर में इनोवेटिव स्‍टार्टअप्‍स को पोषित करने वाला संस्‍थान इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कलकत्‍ता इनोवेशन पार्क ने व्‍यापक अंतरराष्‍ट्रीय पहल ‘स्‍मार्ट फिफ्टी-50 सॉल्‍यूशंस टु ट्रांसफॉर्म इंडिया’ की आज घोषणा की।
 
अंतरराष्ट्रीय कारको से बढ़े हैं पेट्रोल डीजल के दाम
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में पिछले दो महीने के भीतर हुयी बढोतरी को लेकर सरकार की ओलाचना करने वालों को आज आड़े हाथों लेते हुये कहा कि अंतरराष्ट्रीय कारकों की वजह से इनके दाम बढ़े हैं जो सीमित दायरे में थे।
 
बजाज फिनसर्व फ्लिपकार्ट के साथ करेगी साझेदारी
नई दिल्ली अपनी ऋण प्रदान करने वाली शाखा, बजाज फिनसर्व के माध्यम से, बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने लागत-रहित ईएमआई विकल्प प्रदान करने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ भागीदारी की है जिससे ईएमआई कार्ड के माध्यम से सुविधाजनक भुगतान करना संभव होगा।
 
भारती एक्सा ने लाँच किया नया ह्रश्वलान
नई दिल्ली त्न भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने नया जीवन बीमा ह्रश्वलान भारती एक्सा लाइफ गारंटीड इनकम ह्रश्वलान लाँच करने की घोषणा की है।कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि इस ह्रश्वलान में बचत पर भी ध्यान दिया गया है ताकि हर साल बढ़ती आय प्रदान करके बढ़ते खर्चों को पूरा करने में मदद करने के साथ ही जीवन बीमा कवरेज से अनपेक्षित एवं दुखद घटना की स्थिति में परिवार को पूरा संरक्षण प्रदान करने में मददगार हो सके।इस ह्रश्वलान में पॉलिसी की अवधि के लिए सीमित प्रीमियम पेमेंट के साथ 4 पॉलिसी अवधियां चुनने की स्वतंत्रता भी होगी। इसके तहत, वार्षिक गारंटीड पे-आउट, जो हर साल वार्षिक प्रीमियम का 10 प्रतिशत बढ़ जाएगा, प्रीमियम भुगतान की के अंत से प्रारंभ होकर मैच्योरिटी पूरी होने तक चलेगा।इसके लिए प्रीमियम पेमेंट के विकल्प 8 साल, 10 साल, 12 साल और 15 साल हैं।
 
फेस्टिव ऑफर में जियोफाई डोंगल आधी कीमत पर
नई दिल्ली त्नआम लोगों पर इंटरनेट की पहुंच आसान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली दूरसंचार क्षेत्र की कंपनी रिलायंस जियो ने इस त्योहारी सीजन में उपभोक्ताओं के लिए जबरदस्त ऑफर की घोषणा की है।
 
मात्र 25 प्रतिशत लोगों ने भरा कल तक जीएसटी रिटर्न : जेटली
नई दिल्ली त्न वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) करदाताओं से अंतिम तिथि से पहले रिटर्न भरने की अपील करते हुये आज कहा कि अंतिम तिथि पर अधिक लोगों के एक साथ रिटर्न भरने की वजह जीएसटीएन पोर्टल पर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।श्री जेटली ने मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गये निर्णयों की जानकारी देने के दौरान एक सवाल के उत्तर के कहा कि 19 सितंबर तक मात्र 25 प्रतिशत लोगों ने भी रिटर्न भरा है जबकि रिटर्न भरने का अंतिम दिन हर महीने की 20 तारीख होती है।हर कोई अंतिम तिथि का इंतजार करता है तो ऐसी स्थिति में पोर्टल पर भार बढ जाता है क्योंकि जीएसटीएन पोर्टल हर घंटे एक लाख रिटर्न प्रोसेस कर सकता है।उन्होंने कारोबारियों से हर महीने के 14 या 15 तारीख से जीएसटी रिटर्न भरना शुरू करने की अपील करते हुये कहा कि यदि ऐसा होगा तभी अंतिम तिथि पर पोर्टल पर भार नहीं बढ़ेगा और किसी को परेशानी नहीं होगी।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्न रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 64.3637 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की।पिछले कारोबारी दिवस यह 64.1769 रुपये प्रति डॉलर थी।आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 77.2493 रुपये प्रति यूरो तय की गई जो पिछले कारोबारी दिवस पर 77.0187 रुपये प्रति यूरो रही थी।पाउंड के भाव 87.0262 रुपये प्रति पाउंड निर्धारित किये गये जो गत दिवस 86.8121 रुपये प्रति पाउंड थे।येन के भाव 57.76 रुपये प्रति सैकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो बीते दिवस 57.45 रुपये प्रति सैकड़ा येन थे।
 
रेलकर्मियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस
नई दिल्ली त्न सरकार ने रेलकर्मियों को इस साल त्योहार के मौके पर 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस देने का फैसला किया है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आज यहां हुई बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। रेलवे के वित्तीय संकट के बावजूद इस साल भी रेलकर्मियों को 78 दिन का बोनस दिए जाने की घोषणा की गयी है जिसका लाभ 12.58 लाख रेलकर्मियों को मिलेगा। इस फैसले से रेलवे पर करीब एक हज़ार करोड़ रुपये का भार पडऩे की संभावना है। इससे प्रति कर्मचारी करीब नौ हजार रुपये का बोनस मिलने का अनुमान है। इससे पिछले चार साल भी रेलकर्मियों को इतना ही बोनस मिला था।
 
न्यूनतम समर्थन मूल्य पर होगी दलहनों की खरीद
नई दिल्ली त्न खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने देश में दलहनों की कीमतें न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे आने पर चिंता व्यक्त करते हुये आज कहा कि सरकार किसानों से दलहनों की खरीद करेगी ताकि उन्हें उचित कीमत मिल सके ।श्री पासवान ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि देश के कुछ हिस्सों से दलहनों की कीमतों के न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे आने की शिकायत मिली है ।उन्होंने किसानों को दलहनों की खरीद उचित मूल्य पर करने का भरोसा देते हुये कहा कि उन्हें अरहर का सही मूल्य मिले इसके लिये इसका निर्यात शुरु किया गया है ।उन्होंने सरकारी संस्थाओं , रक्षा क्षेत्र और नैफेड से अधिक से अधिक खरीद करने का अनुरोध करते हुये कहा कि किसानों के प्रयास से दलहनों की पैदावार में भारी वृद्धि हुयी है और इसके आयात में काफी कमी आयी है ।उन्हेंने कहा कि एक समय दालों का मूल्य 200 रुपये प्रति किलो पहुंच गया गया था इसके बाद सरकार ने इसके मूल्य को नियंत्रित करने के लिये दालों का 20 लाख टन का बफर स्टॉक बनाने का निर्णय लिया ।
 
ऋण माफी स्कीम पर मंत्रीमंडल ने मोहर लगाई
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री ने विधान सभा में किये गए ऐलान अनुसार मंत्रीमंडल ने फ़सली कजऱ् माफी स्कीम को नोटीफायी करने की स्वीकृति दे दी है।कजऱ् माफी स्कीम के अधीन वाले किसानों की समूची योग्य कजऱ् राशि अपनाने के इलावा सरकार ने पहली अप्रैल, 2017 से लेकर नोटिफिकेशन की तारीख़ तक किसानों सिर खड़े ब्याज को भी अपने सिर लेने का फ़ैसला किया है जिससे किसानों को 400 करोड़ रुपए का और अतिरिक्त लाभ मिलेगा।
 
धान की खरीद 25 सितंबर से होगी शुरू
उपायुक्त ने विडियो कांफ्रेस के बाद कहा कि सरकार ने बुधवार को चंडीगढ़ में आढ़ति एसोसिएशनों के साथ हुई मीटिंग के बाद निर्णय लिया है कि इस बार धान की खरीब 25 सितंबर से शुरू कर दी जाएगी। पहले यह खरीद एक अक्टूबर से शुरू होनी थी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द ही मंडियों के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जाए और धान की खरीद पर पूरी नजर रखी जाए। श्री पांडुरंग ने कहा कि मंडियों ने धान की आवक पर पूरी तरह से रिकार्ड दुरुस्त रखा जाए। किस किस्म का कौन सा धान आ रहा है उसका रिकार्ड रखा जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों में दौरा कर वहां व्यवस्थाओं, बारदाना व किसानों के लिए सुविधाएं भी देखी जाएं। मीटिंग में सीटीएम श्वेता सुहाग सहित कई अधिकारी मौजूद थे।
 
किसानों को फसल लागत मूल्य मिलने लगा : राधामोहन
कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आज कहा कि मिट्टी जांच अभियान, नीम लेपित यूरिया और फसल बीमा तथा कुछ अन्य योजनाओं के कारण कृषि लागत में कमी आयी है और अब किसानों को फसल लागत मूल्य मिलना शुरू हो गया है, श्री सिंह ने यहां राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन रबी अभियान 2017 का उद्घाटन करते हुये कहा कि मृदा जांच से किसानों को खेतों में पोषक तत्वों की कमी का पता चल रहा है और वे संतुलित मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग कर रहे हैं जिससे कृषि लागत में कमी आयी है।