कारोबार

साढ़े नौ लाख मिट्रिक टन के साइलॉज बनाने की मंजूरी
चंडीगढ़। हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कांबोज ने कहा कि हरियाणा में साढ़े नौ लाख मिट्रिक टन के साइलॉज बनाने की मंजूरी मिली है जिसमें साढ़े छह लाख मिट्रिक टन क्षमता के साइलॉज हरियाणा सरकार बनाएगी और तीन लाख मिट्रिक टन क्षमता के गोदाम एफसीआई तैयार करेगी।
 
पेटीएम मॉल कर रहा विक्रेता ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया में सुधार
नई दिल्ली पेटीएम ईकॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाला पेटीएम मॉल ग्राहकों का विश्वास को बढाने के लिए अपनी विक्रेता ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया में सुधार कर रहा है। कंपनी द्वारा विज्ञप्ति के अनुसार इस नीति के तहत कंपनी प्रसिद्ध विक्रेताओं एवं ब्रांडो के साथ काम जारी रखेगी, उनके कैटलॉग को ऑनलाइन लाएगी, जिससे उनके उत्पादों को आसानी से खोजा अथवा खरीदा जा सकेगा।
 
घर बैठे हो जाएंगे आपके काम
नई दिल्लीत्न भाग दौड़ भरी जिंदगी में जब किसी काम की जल्दबाजी हो और आप यदि घर बैठे अपना काम करना चाहते हैं जो इसमें मेराटॉस्क ऐप मददगार साबित हो सकता है क्योंकि इस पर बुकिंग के बाद डिलिवरी ब्वॉय आपका काम निर्धारित समय में पूरा करते हैं।
 
सोना सस्ता, चांदी कारोबार मंहगा
इंदौरत्नजीएसटी लागू होने के बाद मूल्यवान धातुओं में व्यापार एकदम ठंडा रहा । इससे सोने तथा चांदी के भाव के भाव मिश्रित रंगत लिए रहे । आने वाले दिनों में सुधार की संभावना है । व्यापारिक सूत्रो के अनुसार सोना सोमवार को 28,900 रुपये प्रति 10 ग्राम खुलकर 28,820 रुपये होकर 80 रुपये सस्ता होकर बन्द हुआ।कारोबार के मध्य सोना ऊपर में 28860 रुपये बिका वहीं नीचे में 28,500 रूपये बिका वहीं चाँदी कारोबार के प्रथम दिन 36,600 रुपये प्रतिकिलो खुलने के बाद कारोबार के अंतिम दिन 37,700 रुपये होकर लगभग 1100 रुपये प्रतिकिलो की बढत लिये रही।सप्ताहांत चांदी नीचे में 36,500 तथा ऊपर में 37,950 रुपये बिकी। वही ग्राहकी से चाँदी सिक्का 650 रुपये प्रतिनग बिका गया।सूत्रों के अनुसार आने वाले दिनों में पूछपरख बढने पर भाव में सुधार संभव होगा।सप्ताहांत विदेशी बाजारो में भाव ऊपर नीचे हुये। सप्ताहांत सोना 1228.90 डालर तथा चाँदी 15.95 सेट प्रति औंस बिकी।
 
सोना 150 रुपये चमका;चांदी 600 रुपये उछली
नई दिल्लीत्नअंतरराष्ट्रीय स्तर पर पीली धातुओं में रही घट-बढ़ के बीच घरेलू स्तर पर खुदरा जेवराती मांग निकलने से दिल्ली सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह सोना 150 रुपये चमककर 29,050 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया और चांदी भी 600 रुपये भारी बढ़त के साथ 38,000 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।समीक्षाधीन अवधि में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 4.45 डॉलर की गिरावट के साथ सोना हाजिर इस सप्ताहांत 1,229. 20 डॉलर प्रति औंस पर रहा।हालांकि, अमेरिका सोना वायदा भी 16.10 डॉलर चढक़र 1228.00 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।इस दौरान सफेद धातु में लिवाली हुयी।सप्ताहांत पर चांदी 0.38 डॉलर की बढ़त लेकर 15.95 डॉलर प्रति औंस पर रही।विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक स्तर दुनिया की प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी गिरावट से सोने को बल मिला है।इसके अलावा स्थानीय जेवराती मांग में सुधार से भी पीली धातु की चमक बढी है।
 
बेनगाजी हवाई अड्डे को 3 साल बाद खोला गया
त्रिपोली त्न लीबिया के शहर बेनगाजी में संघर्ष के कारण तीन साल तक बंद रहे बेनगाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को भारी सुरक्षा के बीच वाणिज्यिक उड़ानों के लिए फिर से खोल दिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को बेनिना हवाई अड्डे से पहली उड़ानें राजधानी त्रिपोली, अम्मान और लीबिया के शहर कुफरा के लिए संचालित की गईं। ट्यूनिस, इस्तांबुल, एलेक्जेंड्रिया और लीबिया के जिंटान तक जाने और वहां से आने के लिए भी उड़ानें संचालित होंगी। इन उड़ानों को सरकारी विमानन कंपनी लीबियन एयरलाइंस और अफ्रीकिया एयरवेज ने संचालित किया।
 
उज्ज्वला योजना ने पूरा किया आधा सफर
नई दिल्ली राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पध्र ानमत्र्ं ाी उज्ज्वला योजना के तहत 2.5 करोड़ वां एलपीजी कनेक्शन बांटकर इतिहास बना दिया। राष्ट्रपति ने पश्चिम बंगाल के जंगीपुरा में आयोजित एक कार्यक्रम में 2.5 करोड़वां कनेक्शन बीपीएल परिवार की एक महिला को दिया।
 
मोदी सरकार जनता,व्यापारी और सभी वर्गों की हितैषी
वर्तमान सरकार व्यापारी वर्ग के साथ साथ देश के सभी वर्गों की हितैषी है। देश में जी ़एस ़टी ़ व्यापारी,उद्योगपति और उपभोक्ता के लिए लाभकारी है। जी ़एस ़टी ़ की पहली रिटर्न जो 10 तारीख को भरी जानी थी, उसकी अवधि 20 अगस्त तक कर दी गई है।
 
मशरूम के उत्पादन से किसान को बहुत मुनाफा होगा
सोनीपतत्न हरियाणा अनुसंधान व विकास केन्द्र में मशरूम पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शनिवार को समापन हुआ। इस अवसर पर भारत सरकार के सोलन मशरूम अनुसंधान निदेशालय के निदेशक डॉ. वीपी शर्मा ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए बताया कि मशरूम उत्पादन व विपणन के लिए आगे आएं। मशरूम के उत्पादन से किसान को डबल मुनाफा होगा। उन्होंने कहा कि मशरूम उत्पादन व विपणन के अलावा स्टार्ट अप इंडिया के तहत वातावरण नियंत्रित युनिट लगाएं व रोजगार सृजन का कार्य करें। इस अवसर पर वैज्ञानिक प्रभारी डॉ. अजय सिंह ने युवाओं को बटन व दुघ छत्ता व सिपीनुमा तकनीकों की जानकारी दी। इस कार्यक्रम में हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली व गुजरात से आए हुए 40 युवक व युवतियों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण में सुजाता, डॉ. परमीन्दर मलिक व आरके गौतम ने भी सभी युवक व युवतियों को कृषि के अनेक तकनीकों के बारे में जानकारी दी। मालूम हो कि देशभर में मशरूम की खेती कर लोगों ने अच्छा मुनाफा कमाया है।
 
पर्ल एकेडमी ने किया लॉन्च स्कूल ऑफ मीडिया एंड जर्नलिज्म
डिजाइन, फैशन और क्रिएटिव बिजनेस में अग्रणी संस्थान पर्ल एकेडमी ने अपने स्कूल ऑफ मीडिया एंड जर्नलिज्म के साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा है। कम्युनिकेशंस और मीडिया में माहौल काफी तेजी से बदल रहा है और यह नए ह्रश्वलेटफॉम्र्स, डिवाइसेज, वितरण नेटवर्क और टेक्नोलॉजी के जरिए काफी तेजी से विस्तार भी कर रहा है।
 
साइकिल ह्रश्वयोर अगरबत्तीज़ ने मैगजीन किया लॉन्च
आध्यात्मिकता और संस्कृति के प्रति समर्पित एक मैगजीन है। इसे साइकिल ह्रश्वयोर अगरबत्तीज़ द्वारा लॉन्च किया गया है। यह मैसूर स्थित एनआर ग्रुप की एक पहल है, जिसमें सेहत, संस्कृति, आध्यात्मिकता और ज्ञान के लिए संवाद, विचारों एवं अनुभवों के लिए वर्चुअल स्पेस का निर्माण किया जा रहा है। एनआर ग्रुप अगरबत्ती से लेकर एयरोस्पेस में दखल रखने वाला समूह है।
 
जियोनी ए1 ह्रश्वलस : 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा व बेहतर स्पेशिफिकेशन
नई दिल्ली त्न भारत में ए1 स्मार्टफोन को अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद चीनी स्मार्टफोन निर्माता जियोनी ने च्ए1 ह्रश्वलस लांच किया है जो पूर्ववर्ती से बेहतर स्पेशिफिकेशन और कैमरा क्षमता वाला है। मध्यम खंड का यह डिवाइस अपने कव्र्ड किनारों के साथ देखने में शानदार है।
 
जीएसटी पंजीकरण 30 जुलाई को बंद होगा
नई दिल्ली त्न सरकार ने शनिवार को व्यापारियों को कहा कि वे जल्दी से जल्दी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) शासन के तहत पंजीकरण करा लें, नहीं तो 30 जुलाई के बाद पंजीकरण बंद हो जाएगा और उन्हें जुर्माना अदा करना पड़ेगा। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, जीएसटी कानून के मुताबिक 30 जुलाई या उससे पहले पंजीकरण किया जा सकता है।
 
आरबीआई के लिए ब्याज दरें घटाने का सही मौका
नई दिल्ली त्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लिए यह सही मौका है जब वह प्रमुख ब्याज दरों में कटौती कर सकता है, ताकि उत्पादन और निवेश को बढ़ावा मिले, जहां मंदी छाई है। एक उद्योग संगठन ने शनिवार को यह बातें कही।
 
सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स : कम रोशनी में बेहतरीन फोटोग्राफी
खिमसार (राजस्थान) त्न कम रोशनी में कौन सा स्मार्टफोन बेहतरीन तस्वीरें ले सकता है, इसे लेकर बाजार में जंग तेज हो रही है। ऐसे में सैमसंग ने गैलेक्सी ऑन मैक्स डिवाइस लांच किया है, जिसका एपरचर एफ/1.7 है ताकि बेहद कम रोशनी में भी बेहतरीन तस्वीरें खींची जा सके।
 
स्कॉडा ऑटो इंडिया ने पेश की नई ऑक्टाविया
स्कॉडा ऑटो इंडिया ने नई ऑक्टाविया को 15.49 लाख रुपये (भारत) की आकर्षक कीमत पर पेश किया है। नई ऑक्टाविया को एक छरहरा और भावनात्मक क्रिस्टलाइन डिज़ाइन प्रदान करने के लिए एक व्यापक अद्यतन किया गया है। नई ऑक्टाविया ने सुरक्षा, प्रौद्योगिकी और कनेक्टिविटी के साथ अपने वर्ग में नया आयाम स्थापित किया है। यह चार शानदार रंगों के विकल्पों में उपलब्ध होगी।
 
ओमान एयर ने दिखाई भारत के क्षेत्रीय हवाई अड्डों में रुचि
ओमान एयर ने आज कहा है कि यदि भारत सरकार अपने कहे अनुसार पाँच हजार किलोमीटर से कम दूरी के लिए भी खुले हवाई क्षेत्र की नीति पर अमल करती है तो वह देश के छोटे क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से सेवा शुरू कर सकती है। ओमान एयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल ग्रेगोरोविच ने यहाँ संवाददाताओं को बताया कि भारत ओमान की सरकारी विमान सेवा कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है।
 
सोना 160 रुपए चमका चांदी हुई 38 हजारी
नई दिल्ली दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से विदेशी बाजारों में रही तेजी के बीच ठीक-ठाक घरेलू जेवराती मांग रहने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना लगातार दूसरे दिन बढ़त बनाता हुआ 160 रुपये उछलकर 29,050 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
 
जियो के कदम के बाद कई कंपनियां बढ़ाएंगी दाम
कोलकातात्नभारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर भी रिलायंस जियो की राह पर चलते हुए उसकी तरह टैरिफ बढ़ा सकती हैं। हालांकि उनकी तरफ से यह कदम मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी के मास मार्केट 4जी फीचर फोन की लॉन्चिंग के बाद ही उठाए जाने की संभावना है। ब्रोकरेज फर्म यूबीएस ने अपने नोट में लिखा है, हमें लगता है कि बाकी कंपनियां भी उसके नक्शेकदम पर चलते हुए दाम बढ़ा सकती हैं, लेकिन उनकी यह कोशिश रहेगी कि जियो और उनके रेट में 15 से 25 पर्सेंट का फर्क जरूर रहे। हालांकि इस तरह के एलान जियो के फीचर फोन की लॉन्चिंग के बाद ही होंगे। दूसरी ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म के टॉप एनालिस्ट्स भी ऐसी ही राय रखते हैं। उनका कहना है कि तीनों बड़ी कंपनियों के लिए चैलेंजर जियो जितना दाम रखने का कोई मतलब नहीं बनता क्योंकि रेट बराबर रखने पर उनकी ब्रैंड वैल्यू घटेगी।
 
बाबा रामदेव ने प्राइवेट सिक्यॉरिटी के मैदान में ठोंकी ताल
हरिद्वारत्न फास्ट मूविंग कन्ज्यूमर गुड्स सेक्टर में प्रतिस्पर्धी कंपनियों की नींद उड़ाने के बाद योग गुरु बाबा रामदेव ने अब 40,000 करोड़ रुपये के प्राइवेट सिक्यॉरिटी मार्केट में भी ताल ठोंक दी है। गुरुवार को रामदेव ने हरिद्वार में पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लि. नाम से अपनी प्राइवेट सिक्यॉरिटी फर्म की शुरुआत कर दी।