कारोबार

ओला ने दिल्ली यातायात पुलिस के साथ हाथ मिलाए
परिवहन के लिए भारत के सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऐप ओला ने राईड शेयरिंग के द्वारा प्रदूषण एवं टै्रफिक जाम की समस्या हल करने के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए दिल्ली यातायात पुलिस के साथ साझेदारी की है। इस जागरुकता अभियान के तहत वरिष्ठ यातायात पुलिस अधिकारियों ने शहर के मुख्य यातायात स्थलों पर हज़ारों यात्रियों को पौधे वितरित किए, उन्हें राईड शेयरिंग अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि शहर में प्रदूषण के स्तर एवं टैऊफिक जाम को कम करने में योगदान दिया जा सके।
 
स्माइल फाउंडेशन का ई-लर्निंग ह्रश्वलेटफॉर्म
स्माइल फाउंडेशन ने भारत में अंतर्राष्ट्रीय क्षमता निर्माण पहलचेंज द गेम एकेडेमी(सीटीजी एकेडेमी) लॉन्च करने के लिए वाइल्ड गेनजेन के साथ भागीदारी की घोषणा की है। सशक्त कनेक्टिविटी के बावजूद जमीनी स्तर के एनजीओ और सीबीओ को उचित प्रबंधन व्यवस्था, संचार और जरूरी कौशल या आंतरिक संगठन की तैयारियों के अभाव की वजह से फंङ्क्षडग और संसाधन जुटाने की राह में अक्सर कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।
 
एनईसी एक करोड डॉलर की लागत से स्थापित करेगा सेंटर फॉर एक्सिलेंस
नई दिल्ली एनईसी कॉरपोरेशन और एनईसी टेक्नॉलजीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एनआईटी) ने आज ऐनालिटिक्स ह्रश्वलेटफॉर्म एंड सॉल्युशंस के लिए सेंटर फॉर एक्सिलेंसश (सीओई-एपीएस) लॉन्च करने की घोषणा की। कंपनी ने यहां कहा कि इसका उद्देश्य एनईसी के डाटा ह्रश्वलेटफॉर्म फॉर हैडूप (डीपीएच) के समाधान और सेवाओं को बढ़ावा देना है।
 
ऐडपे का बीएसएनएल के साथ गठबंधन
नई दिल्ली त्न डिजिटल भुगतान प्रदाता ऐडपे ने दूरसंचार सेवा प्रदाता सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के साथ साझेदारी कर देश में वीएनओ/एमवीएनओ एयरोवॉयस को लॉन्च करने की आज घोषणा की। कंपनी ने यहां कहा कि देश में वीएनओ/एमवीएनओ सेवाओं के बीएसएनएल के साथ साझेदारी की गयी है। इस मौके पर बीएसएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव और ऐडपे/एयरोवॉयस के सीईओ एवं संस्थापक शिव कुमार मौजूद थे। एयरोवॉयस देश में बीएसएनएल के स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करेगा। एयरोवॉयस के ग्राहकों को बेहतर सेवायें उपलब्ध कराने के लिये यह बीएसएनएल के साथ काम करेगा और बीएसएनएल के साथ ऑफरों के टकराव से बचेगा। एयरोवॉयस देश भर के लिये पहल लाइसेंसी और नेशनल वीएनओ/एमवीएनओ है।
 
गुडगाँव ऑटो पाट्र्स रिटेल ई.कॉमर्स निर्यात का प्रमुख केन्द्र
नई दिल्ली त्न रिटेल ई कॉमर्स के जरिये निर्यात में हो रही बढोतरी के बीच दिल्ली एनसीआर में स्थित गुडग़ांव ऑटो पाट्र्स, कपड़ों एवं खेलकुद के उत्पादों के निर्यात का प्रमुख केन्द्र बनकर उभरा है।
 
एसर, कैट और टैली सॉल्यूशंस बिजगुरू लॉन्च की घोषणा
नई दिल्ली त्न रिटेल कारोबारियों के प्रमुख संगठन अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) , कंह्रश्वयूटर निर्माता कंपनी एसर और व्यावसायिक सॉफ्टवेयर प्रदाता टैली सॉल्यूशंस ने आज सभी अकाउंङ्क्षटग और जीएसटी अनुपालन की जरूरतों के लिए वन.स्टॉप ह्रश्वलग एवं ह्रश्वले बिजनेस सॉल्यूशन बिजगुरु लॉन्च करने की घोषणा की।
 
एक करोड 17 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया
नई दिल्ली। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रुडी ने आज दावा किया कि मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं के तहत एक करोड़ 17 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया है। श्री रुडी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में अपने मंत्रालय की तीन साल की उपलब्धियों को ब्यौरा देते हुए बताया कि मंत्रालय की स्थापना के बाद से देश में प्रशिक्षण केंद्रों की संख्या में 143 प्रतिशत, प्रशिक्षण केंद्रों में सीटों की संख्या में 44 प्रतिशत और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की संख्या में 24 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि (आईटीआई) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत 20 राज्यों में 19 लाख से अधिक लोगों का कौशल विकास किया गया है। इस योजना के तहत अगले तीन वर्ष एक करोड़ लोगों का कौशल विकास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देश के 28 राज्यों के 448 जिलों में 480 प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र खोलन े को मंजूरी दी गयी है। इनमें से 162 केंद्र शुरू हो चुके है जबकि 322 खुलने की प्रक्रिया में हैं।
 
अंबाला में बनेगा ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र : विज
हरियाणा के स्वास्थ्य,खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि नगर निगम अंबाला के कचरा प्रबंधन हेतु पटवी गंाव में नया ठोस कूडा प्रबंधन ह्रश्वलांट स्थापित किया जायेगा। करीब 600 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस ह्रश्वलांट से बिजली का उत्पादन किया जाएगा।
 
बीफ पर पाबंदी से 30 प्रतिशत तक बढ़ सकती है चिकन की कीमत
बीफ पर लगायी गयी पाबंदी के मद्देनजर देश भर के कई हिस्सों में चिकन की कीमतों में 25 से 30 फीसदी तक और खपत में 35 से 40 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने की संभावना है। उद्योग संगठन एसोचैम के इकोनॉमिक रिसर्च ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार थोक कुक्कुट की कीमतें भी 22 फीसदी से अधिक बढ़ गयी हैं जबकि गोमांस और भैंस के मांस की कीमतें मई 2014 से मार्च 2017 के बीच लगभग तीन फीसदी की गिरी हैं।
 
मैला प्रबंधन के लिए १९ सौ करोड़ रुपये मंजूर
जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय ने नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश तथा दिल्ली में मल प्रवाह प्रणाली (सीवेज) प्रबंधन संबंधी कार्यों के लिए 1900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है।
 
हरी मिर्च का समर्थन मूल्य 75 रुपये प्रति किलोग्राम हो : किसान संगठन
मिर्च की खेती की लागत में भारी वृद्धि और इसके मूल्य में गिरावट से परेशान किसानों ने सरकार से हरी मिर्च का न्यूनतम समर्थन मूल्य 75 रुपये प्रति किलो निर्धारित करने,इसकी खेती करने वाले राज्यों में कोल्ड स्टोरेज एवं आधारभूत सुविधाओं का विकास करने तथा निर्यात को बढावा देने की मांग की है।
 
श्रीलंकन एयरलाइंस ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी उपस्थिति दर्ज की
चंडीगढ़ त्न श्रीलंका की राष्ट्रीय वाहक और वन वल्र्ड संधि की सदस्य, श्रीलंकन एयरलाइंस इस साल 29 अक्टूबर से मेलबर्न के लिए रोजाना नॉन-स्टॉप सेवाओं की शुरुआत करके ऑस्ट्रेलिया में उपस्थिति मौजूदगी दर्ज कराएगी। ऑस्ट्रेलिया सबसे बड़े श्री लंकन प्रवासी समुदायों में से एक का घर है, जिनमें से कई ऑस्ट्रेलिया के गार्डन स्टेट विक्टोरिया की राजधानी मेलबर्न में और उसके आसपास रहते हैं। व्यापारिक यात्रा और विक्टोरिया में बढ़ी विद्यार्थियों की जनसंख्या के लिए बेहतरीन संभावनाओं के साथ मिलकर, इस कारक ने एयरलाइन को मेलबर्न के लिए नॉन-स्टॉप दैनिक सेवाओं को आरंभ करने के लिए राजी किया। ये नॉन-स्टॉप सेवाएं कोलंबो से होकर ऑस्ट्रेलिया के लिए/से कनेक्टिविटी पाने वाले मध्य पूर्व और दक्षिण एषियाई यात्रियों के लिए भी मददगार होगी।
 
मई में आइडिया सेलुलर ने सर्वाधिक ४जी अपलोड स्पीड हासिल की: ट्राई
नई दिल्ली त्न भारत में ब्रॉडबैंड की पहुंच के साथ भारत के अग्रणी टेलीकॉम ऑपरेटरों में से एक,आइडिया सेलुलर ने मई महीने में सर्वाधिक अपलोड स्पीड हासिल की है। यह जानकारी ट्राई के माईस्पीड एह्रश्वप के द्वारा दी गई। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, मई माह में आइडिया सेलुलर औसत अपलोड ४जी स्पीड में चार्ट में सबसे ऊपर रहा तथा इसकी अपलोड स्पीड 8.45 रही।
 
एनएसई ने भी गिफ्ट सिटी में शुरू किया अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज
गांधीनगर। बीएसई (पूववर्ती बांबे स्टॉक एक्सचेंज) की ओर से यहां देश के पहले अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) के तौर पर स्थापित गिफ्ट सिटी में गत जनवरी माह में शुरू किये गये पहले भारतीय अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंजइंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंजके करीब पांच माह बाद आज देश के एक और अग्रणी एक्सचेंज एनएसई ने भी इसमें अपने वैश्विक एक्सचेंज एनएसई आईएफएससी की शुरूआत की। सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी तथा एनएसई के चेयरमैन अशोक चावला और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री नीतिन पटेल की मौजूदगी में शुरू किये गये
 
रेलवे का निजीकरण नहीं, बुलेट ट्रेन जल्द : मनोज सिन्हा
केंद्रीय रेल एवं संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने रेलवे का निजीकरण होने की अटकलबाजियों पर विराम लगाते हुये आज स्पष्ट किया है कि निजीकरण नहीं होगा और सरकार की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन योजना को धरातल पर उतारने की दिशा में काम शुरु हो गया है।
 
अधिकांश तेल, चना, दालें हुई सस्ती ; चीनी, गेहूं में उछाल
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गत सह्रश्वताह खाद्य तेलों में मिश्रित रुख रहने के बीच घरेलू मांग में आयी गिरावट से दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में अधिकांश खाद्य तेलों के भाव लुढक़ गये। इसके अलावा चने और दालों की कीमतें भी गिर गयीं जबकि मांग में सुधार से चीनी और गेहूँ में उछाल रहा।तेलतिलहन : अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का अगस्त वायदा सह्रश्वताहांत पर 17 ङ्क्षरगिट की गिरावट के साथ 2,496 ङ्क्षरगिट प्रति टन बोला गया।
 
मारुति कर्मियों ने बुझाई रेल यात्रियों की ह्रश्वयास
गुरुग्राम ग छुट्टी का दिन होता है कि इसमें हर कोई आराम करना चाहता है, परन्तु ममरुति कर्मी के लिए आराम करने की बजाय लोगों की सेवा करने में ज्यादा विश्वास करते हैं।
 
चावल निर्यात में भारत शीर्ष पर
भारत दुनिया में चावल निर्यात के क्षेत्र थाईलैंड को पछाड़ कर न केवल पहले स्थान पर पहुंच गया है बल्कि अब पोषण सुरक्षा को ध्यान में रखकर उसमें ऐसे तत्वों का समावेश किया जा रहा है जिससे कुपोषण की समस्या का भी समाधान हो। पिछले साल के दौरान पूरी दुनिया में बासमती और गैर बासमती चावल के निर्यात में भारत का हिस्सा 28.2 प्रतिशत रहा जबकि कभी चावल निर्यात के क्षेत्र में शीर्ष पर रहे थाईलैंड का हिस्सा घटकर 23.7 प्रतिशत हो गया है।
 
ग्राहकी निकलने से सोना चांदी में मजबूती
इंदौर त्न मूल्यवान धातुओं में आने वाले दिनों में सुधार की संभावना है । व्यापारिक सूत्रो के अनुसार सोना सोमवार को 29170 रुपये प्रति 10 ग्राम खुलकर 29250 रुपये होकर 140 रुपये मंहगा होकर बन्द हुआ। कारोबार के मध्य सोना ऊपर में 29300 रुपये बिका वहीं नीचे में 28960 रूपये बिका वहीं चाँदी कारोबार के प्रथम दिन 39850 रुपये प्रतिकिलो खुलने के बाद कारोबार के अंतिम दिन 40125 रुपये होकर लगभग 275 रुपय े प्रतिकिलो ऊपर बिकी।
 
पर्यावरण एवं बिजली बचाने में सक्षम एलईडी
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किये गये एलीईडी वितरण कार्यक्रम (उजाला योजना) का फायदा आम लोगों को बिजली बचत के रूप में मिल रहा और साथ ही यह पर्यावरण के भी अनुकूल है। श्री मोदी ने 5 जनवरी 2015 को देश के स्ट्रीट लाइट और आवास के लिए एलीईडी बल्ब प्रदान करने का कार्यक्रम शुरू किया था जिसका व्यापक असर ऊर्जा संरक्षण और पर्यावरण को बचाने में हो रहा है।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.