कारोबार

इस माह ऑनलाइन खरीदारी पर लोग खर्च करेंगे 30,000 करोड़ : एसोचैम
नई दिल्ली दिवाली सीजन में उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी पर 30,000 करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेंगे। उद्योग मंडल एसोचैम के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि दिवाली सीजन में उपभोक्ता मुख्य रूप से मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक गैजट्स, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, परिधान और होम अह्रश्वलायंसेज की खरीद ऑनलाइन माध्यम से करेंगे।
 
रिलायंस जियो के 399 के रिचार्ज पर मिलेगा 100 त्न कैशबक
नई दिल्ली दीपावली पर रिलायंस जियो ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर लेकर आया है। नए ह्रश्वलान के अनुसार जियो उपभोक्ताओं को 399 रुपए का रीचार्ज कराने पर 100 फीसदी कैशबैक मिलेगा। जियो का यह ऑफर दीवाली धन धना धन ऑफर है।
 
बढ़त के साथ खुले शेयर बाजार
मुंबई अच्छे वैश्विक संकेतों की वजह से गरुु वार के कारोबारी दिन घरेलू बाजारों ने शुरुआत अच्छी की थी, लेकिन ये बढ़त ज्यादा समय तक नहीं टिक सकी। सेंसेक्स और निफ्टी सपाट होकर कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी 10000 के करीब है, जबकि सेंसेक्स 31850 के पास नजर आ रहा है। मिडकैप शेयरों में भी सुस्ती दिख रही है, जबकि स्मॉलकैप शेयरों में हल्की खरीदारी नजर आ रही है।
 
70 फीसदी करदाताओं ने ही भरा जुलाई का रिटर्न
नई दिल्ली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत 70 फीसदी करदाताओं ने जुलाई के लिए अपना रिटर्न दाखिल किया है। रिटर्न दाखिल करने की आधिकारिक समयसीमा मंगलवार को खत्म हो गई और सरकार ने इस बार इसे आगे नहीं बढ़ाया है। इससे पहले दो बार इसकी समयसीमा बढ़ाई गई थी। जुलाई के लिए 65 लाख करदाताओं ने पंजीकरण कराया था जिनमें से करीब 45.9 लाख करदाताओं ने अपना जीएसटीआर-1 रिटर्न दाखिल किया है। जीएसटी नेटवर्क के एक अधिकारी ने कहा कि हम इस बात का आकलन करेंगे कि इतने सारे लोगों ने रिटर्न फाइल क्यों नहीं किया। हमने उन लोगों को रिमाइंडर भेजा है जिन्होंने जीएसटीआर-3बी दाखिल किया है लेकिन जीएसटीआर-1 दाखिल नहीं किया। जीएसटी परिषद की पिछले महीने हैदराबाद में हुई बैठक में जीएसटीआर-1 दाखिल करने की तारीख 10 सितंबर से एक महीने के लिए बढ़ाई गई थी। इससे पहले तकनीक समस्याओं के कारण इसे 5 सितंबर से आगे बढ़ाया गया था। जुलाई के जीएसटीआर-1 के साथ 33 करोड़ से अधिक बिलों को अपलोड किया गया है।
 
जीएसटी के दायरे में आ सकता है रियल स्टेट : अरुण जेटली
वाशिंगटन वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि रियल एस्टेट एक ऐसा क्षेत्र है, जहां सबसे ज्यादा कर चोरी होती है, इसलिए इसे जीएसटी के दायरे में लाया जाना जरूरी है। जेटली ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में व्याख्यान देते हुए कहा कि इस मामले पर गुवाहाटी में नौ नवंबर को होने वाली जीएसटी की अगली बैठक में चर्चा की जाएगी। जेटली ने भारत में कर सुधारों पर वार्षिक महिंद्रा व्याख्यान में कहा भारत में रियल एस्टेट एक ऐसा क्षेत्र है जहां सबसे ज्यादा कर चोरी और नकदी पैदा होती है। वह अब भी जीएसटी के दायरे से बाहर है।
 
फसलों के अवशेष के प्रबंधन के लिए 12 करोड़ खर्च होंगे : ढेसी
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में फसलों के अवशेष के प्रबंधन के लिए 12 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जायेगी। यह जानकारी हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी ने यहां राष्टï्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) की राज्य स्तरीय स्वीकृति कमेटी की बैठक के बाद दी।
 
आईबीएस गुरूग्राम ने किया प्री दिवाली का आयोजन
गुरुग्राम मिलेनियम सिटी में कार्पोरेट जगत के बीच स्थित आईबीएस गुरूग्राम ने दीवाली की पूर्व संध्या पर सिविल लाईन स्थित क्लार्क इन होटल में एक प्री-दीवाली प्रेस मीट का आयोजन किया। आईबीएस के निदेशक प्रो. एस.एस. शर्मा और डॉ. अनुपमा रैना (डीह्रश्वटी कैम्पस हेड एवम् डीन),प्रो.आर.वेंकटरामन (डीन इंस्टीट्यूशन बिल्डिंग) ने मीडिया को सम्बोधित किया। कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। डैंग, राहुल गुलेरिया, प्रतीक कॉल, रिया, हरलीन एवम् दिशा ने मनोरंजक अंदाज में भ्रष्टाचार के ईद िगर्द बुना एक्ट प्रस्तुत किया।
 
मजबूती के साथ खुले बाजार
मुंबई घरेलू बाजारों में बुधवार के कारोबारी दिन अच्छी बढ़त के शुरुआत हुई है। सेंसेक्स और निफ्टी में 0.25 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है। निफ्टी 10050 के करीब नजर आ रहा है, जबकि सेंसेक्स में 100 अंकों की तेजी नजर आई है। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी तक बढ़ा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.6 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।
 
एसबीआई के नए चेयरमैन ने बनाया डूबे कर्ज से निपटने के लिए नया विभाग
मुंबई डूबा कर्ज ऊंचे स्तर पर पहुंचने के बीच भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नए चेयरमैन रजनीश कुमार ने एक विभाग का गठन किया है जिसके प्रमुख प्रबंध निदेशक होंगे। यह विभाग विशेष रूप से गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) के मुद्दे को देखेगा। देश के सबसे बड़े बैंक को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए शीर्ष और मध्यम प्रबंधन स्तर पर फेरबदल किया जा रहा है।
 
छंटनियां करेगी बीएई सिस्टम्स
लंदनत्नब्रिटेन की सैन्य उपकरण बनाने वाली कंपनी बीएई सिस्टम्स ने ब्रिटेन में एक हजार 000 से अधिक कर्मचारियों को निकालने की तैयारी कर ली है। यह उसके कुल कार्यबल के एक प्रतिशत से कुछ अधिक है। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है। सूत्रों के हवाले से कहा है कि बीएई 1,000 से अधिक छंटनियां करने जा रही है। सूत्रों ने हालांकि स्पष्ट किया कि कंपनी के इस कदम के पीछे ब्रेक्जिट वजह नहीं है। लंदन में सूचीबद्ध कंपनी के ब्रिटेन में कर्मचारियों की संख्या 34,600 है। वैश्विक स्तर पर इसके 83,000 कर्मचारी हैं।
 
कोयले का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दे रही है कोल इंडिया
मुंबईत्न कोयले की मांग को पूरा करने के लिए कोल इंडिया उत्पादन बढ़ाने पर जोर रही है। यह बात कंपनी के सीएमडी गोपाल सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि पावर ह्रश्वलांट की मांग को पूरा करने के लिए कंपनी हर रोज 215 रैक से ज्यादा कोयला सह्रश्वलाई कर रही है। सितंबर में कोयला उत्पादन 10.1 फीसदी बढ़ा है। कोल इंडिया ने अपने कमर्चारियों का वेतन 10 फीसदी बढ़ाया है। वेतन बढ़ोतरी से कंपनी पर 4397 करोड़ रुपए का भार बढ़ा है। ये वेतन बढ़ोतरी 2007 से लागू होगी। उन्होनें कहा कि कोल इंडिया का उत्पादन बढ़ाने पर जोर है। अगस्त तक प्रोडक्शन ग्रोथ निगेटिव थी जबकि सितंबर में उत्पादन 10.1 फीसदी बढ़ा है। कोयला की सह्रश्वलाई पर बात करते हुए गोपाल सिंह ने कहा कि इस साल दूसरे स्रोतों से बिजली उत्पादन कम हुआ है। कोयला आधारित ह्रश्वलांट का उत्पादन बढ़ा है। थर्मल पावर की मांग बढऩे से कोयले की डिमांड बढ़ी है। जिसको देखते हुए पावर ह्रश्वलांट्स को कोयले की सह्रश्वलाई बढ़ाई जा रही है। कंपनी का इस साल 8500 करोड़ रुपये निवेश करने का लक्ष्य है।
 
विस्तारा ने सस्ते किए एयर टिकट
नई दिल्लीत्नइस दिवाली पर विस्तारा एयर लाइन ने 48 घंटे के लिए बंपर डिस्काउंट ऑफर की पेशकश की है। विस्तारा दिवाली सेल में सबसे सस्ता एयर टिकट 1149 रुपए का है। विस्तारा एयरलाइन की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि इकोनॉमी क्लास में सबसे सस्ते टिकट के दाम 1149 रुपए हैं, वहीं प्रीमियम इकोनॉमी क्लास में सबसे सस्ते टिकट के दाम 2,099 रुपए हैं। कंपनी ने इसे न्फेस्टिवल ऑफ फ्लाइट्स› का नाम दिया है। कंपनी के इस ऑफर में आप बुधवार 11 अक्टूबर रात 12.01 बजे से शुक्रवार 12 अक्टूबर रात 11.59 बजे तक सस्ते दामों पर बुकिंग करा सकते हैं। सेल के दौरान आप 28 अक्टूबर से लेकर 24 मार्च 2018 तक का टिकट बुक करा सकते हैं। कंपनी के मुताबिक इस सेल के तहत आप गोवा, पोर्ट ब्लेयर, लद्दाख, जम्मू, श्रीनगर, कोच्ची, गोवहाटी, अमृतसर, भुव्नेशवर और कुछ मेट्रो सिटी जैसे दिल्ली, कोलकात, मुबंई बेंग्लुरू की टिकट बुक करवा सकते हैं।
 
फूजी फिल्म इंडिया ने नया एक्स-ई 3 किया लॉंच
नई दिल्लीत्नइमेंजिग टेक्नोलॉजीज के व्यापाक स्टेक्टम में अग्रणी कंपनी फूजी फिल्म इंडिया प्राइवेट लि. ने आज एक कार्यक्रम में फूजी फिल्म- ई 3 लॉंच किया। यह प्रीमियम मिररलेस डिजिटल कंपनी कैमरा की एक्स सीरिज में नवीनतम संकलन है।
 
सुप्रीम कोर्ट ने सैनिटरी नैपकिन मशीन के लिए दिए 5 लाख रु
नई दिल्लीत्नसुप्रीम कोर्ट ने अपने परिसर में 3 सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने और इस्तेमाल किए गए पैड का निपटान करने के लिए तीन भस्मक (इन्सिनरेटर) लगाने के लिए 5 लाख रु आवंटित किए हैं। वकील नंदिनी गोरे ने उच्चतम न्यायालय आने वाली महिलाओं की परेशानी का जिक्र किया था जिसके बाद उच्चतम न्यायालय ने ये निर्देश दिए। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली पीठ ने शीर्ष न्यायालय की रजिस्ट्री को उसके पास जमा 1.4 करोड़ रुपये से धनराशि आवंटित करने के लिए कहा। गुरुग्राम स्थित दो चिकित्सकों ने यह धनराशि जमा कराई थी। उन्हें हरियाणा के फरार पूर्व विधायक को शरण देने के लिए अवमानना का दोषी ठहराया गया था। पीठ में न्यायमूर्ति ए एम खानविल्कर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड भी शामिल थे। पीठ ने उच्चतम न्यायालय बार संघ (एससीबीए) को उसके जरुरतमंद वकीलों को चिकित्सा सहायता देने के लिए 85 लाख रु भी आवंटित किए। न्यायालय ने उच्चतम न्यायालय एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड एसोसिएशन (एससीएओआरए) को एडवोकेट्स-ऑन-रिकॉर्ड (एओआर) की चिकित्सा सहायता देने के लिए 45 लाख रुपये भी आवंटित किए है।
 
चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को मिलेगा छह हजार का फैस्टिवल एडवांस
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने अपने सभी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को ब्याज मुक्त 6000 रुपये का फैस्टिवल एडवांस देने का निर्णय लिया है।हरियाणा के वित्तमंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि यह अग्रिम राशि स्थाई तथा अस्थाई चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों और तदर्थ आधार पर लगे कर्मचारियों को देय होगी जो पिछले एक साल से सेवा में हैं और अगले चार महीनों के लिए भी सेवा में रहेंगे। यह राशि स्थाई राजकीय कर्मचारी की स्योरिटी पर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह अग्रिम राशि चार समान मासिक किश्तों में वसूल की जाएगी और सारी अग्रिम राशि चालू वित्त वर्ष के समाप्त होने से पहले कर्मचारी के वेतन से पहले वसूल की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्षों को यह निर्देश दिए गये हैं कि अग्रिम राशि 18 अक्तूबर या उससे पहले देना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्टï किया कि यह अग्रिम राशि वर्क चार्ज, कनटीनजैंट पेड स्टाफ और डेली वेजिज कर्मचारियों को नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि चतुर्थ श्रेणी के वे कर्मचारी, जो अन्य सरकार, निगम या स्थानीय निकाय इत्यादि में प्रतिनियुक्ति पर हैं, तो उन्हें उनके मूल विभाग द्वारा यह अग्रिम राशि नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यदि पति और पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी हैं तो उनमें एक को यह अग्रिम राशि दी जाएगी।
 
पटाखों की बिक्री पर रोक को लेकर व्यवसायी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट
नई दिल्ली त्न दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक के 9 अक्तूबर को दिए फैसले में बदलाव की मांग को कर व्यवसायियों का एक समूह सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। उक्त फैसले में पटाखों की बिक्री पर एक नवंबर तक रोक लगा दी गई थी। व्यवसायियों ने उच्चतम न्यायालय को बताया कि 12 सितंबर को दिए गए शीर्ष दालत के फैसले के मद्देनजर उनके लाइसेंस बहाल हो गए थे। उन्होंने दीपावली के दौरान बिक्री के लिए पटाखों की खरीद कर ली थी। न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एएम सप्रे और न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा की पीठ ने उनकी अंतरिम याचिका को तत्काल सुनवाई के लिए रखते हुए व्यवसायियों के वकील को आश्वासन दिया कि वह देश पारित करने वाले संबद्ध न्यायाधीश से इस बारे में विमर्श करेंगे। राजेश कालिया और अन्य की ओर से पेश वकील दीपक चौहान ने कहा कि व्यवसायियों ने लाइसेंस बहाल होने के बाद इसमें बड़ी राशि का निवेश किया, ऐसे में शीर्ष अदालत के हालिया आदेश से उन्हें बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ेगा।
 
सोनी ने पेश किया आरएक्स10 माडल डीएससीआरएक्स10
नई दिल्ली डिजिटल ईमेजिंग में वैश्विक रूप से अग्रणी और दुनियाकी सबसे बडी ईमेज सेंसर निर्माण कंपनी सोनी ने आज अपने जानेमाने साईबर.शौट आरएक्स10 सीरीज में आरएक्स10 ;माडल डीएससीआरएक्स10 पेशकश की है।
 
पेटीएम के ऑफर से हुआ दुकानदारों को फायदा
नई दिल्ली पेटीएम ईकॉमर्स के स्वामित्व वाले पेटीएम मॉल का मेरा कैशबैक सेल ऑफर दुकानदारों के लिए काफी फायदेमंद रहा। कंपनी की मानें तो इस सेल से 10 शहरों के 75 से ज्यादा दुकानदारों ने एक करोड़ रुपये से ज्यादा की बिक्री की।
 
बिलियन्स इन चेंज २ ने पेश किए तीन आविष्कार
नई दिल्ली अमेरिका के प्रमुख व्यवसायी और समाजसेवी मनोज भार्गव ने हाल में रिलीज हुई डॉक्युमेंट्री फिल्म बिलियन्स इन चेंज 2में जीवन को बदलने वाले नए आविष्कारों के खास अंदाज में प्रदर्शन पर पहली नजर डालने की पेशकश की है।
 
फॉक्सवैगन ने लॉन्च की लग्जरी सेडान फॉक्सवैगन पसाट
नई दिल्ली यूरोप की अग्रणी कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन ने आज बहुप्रतीक्षित लग्जऱी सेडान फॉक्सवैगन पसाट लॉन्च करने की घोषणा की। संपूर्ण नई पसाट, नए रूक्तक्च ह्रश्वलैटफॉर्म पर आधारित है और यह एक कुशल 2.0एल टीडीआई डीज़ल इंजन से संचालित होगी, जो कि एक 6 स्पीड ऑटोमैटिक- डीएसजी गियरबॉक्स से युक्त होगा।