कारोबार

सोना लुढक़ा; चाँदी चमकी
नई दिल्लीत्न अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में रही तेजी के बावजूद घरेलू शेयर बाजार के नयी बुलंदी पर पहुँचने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 30 रुपये टूटकर 28,600 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालाँकि, औद्योगिक माँग में सुधार से चाँदी की चमक 400 रुपये बढती हुई 38,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अगले माह की बैठक में ब्याज दर बढ़ाये जाने की संभावना कम होने से निवेशकों का रुझान सोने में बढ़ गया है और दुनिया में अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी गिरावट से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों स्तरों पर पीली धातु की कीमतों पर असर पड़ा है।
 
विस्तारा कीड्रीम सेलकी पेशकश, किराया 999 रुपये से
नई दिल्लीत्न विमानन क्षेत्र में कुछ ही दिनों पूर्व प्रवेश करने वाली कंपनी विस्तारा ने आज से पांच दिन केमिडसमर फ्लाइट्स ड्रीम सेलकी घोषणा की है जिसके तहत इकोनॉमी क्लास के टिकट 999 रुपये से और प्रीमियम इकोनॉमी क्लास के 2,099 रुपये से उपलब्ध हैं। एयरलाइंस ने आज जारी प्रेस विज्ञह्रिश्वत में बताया कि ऑफर के तहत 12 जून 2017 से 20 फरवरी 2018 तक के टिकट सस्ते दाम पर बुक कराये जा सकते हैं। मेट्रो शहरों के साथ गोवा, पोर्ट ब्लेयर, लेह, जम्मू, श्रीनगर, कोच्चि, गुवाहाटी, अमृतसर और भुवनेश्वर जैसे शहरों के लिए जाने वाली फ्लाइटों में सीमित सीटें सेल में रखी गयी हैं जोपहले आओ, पहले पाओके आधार पर उपलब्ध होंगी। इकोनॉमी क्लास में सभी करों एवं शुल्कों सहित सबसे कम 999 रुपये का किराया जम्मू-श्रीनगर और गुवाहाटी बागडोगरा मार्ग पर रखा गया है जबकि सबसे अधिक 6,499 रुपये का किराया दिल्ली-पोर्टब्लेयर मार्ग पर रखा गया है।
 
राजस्थान में बनेंगे थ्री स्टार वृद्धाश्रम
जयपुर। राजस्थान राज्य वरिष्ठ नागरिक कल्याण बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष प्रेम नारायण गालव ने कहा है कि प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा भूमि उपलब्ध कराकर दानदाताओं के सहयोग से पीपीपी मॉडल पर थ्री स्टार वृद्धाश्रम खोलने के प्रयास किये जायेंगे। श्री गालव ने बोर्ड की बैठक आज यहां यह बात कही। उन्होंने कहा कि इन वृद्धाश्रमों में भोजन की जिम्मेदारी राज्य सरकार द्वारा संचालित अन्नपूर्णा रसोई के माध्यम से की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि बोर्ड का प्रयास होगा कि राज्य में संचालित सभी वृद्धाश्रमों की प्रभावी मॉनिटङ्क्षरग के साथ उनमें रह रहे वृद्धजनों को जरूरी सभी सुविधाएं मिले सके। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा वृद्धजनों के लिए दवाइयाँ लेने एवं पंजीयन कराने के लिए अलग से काउंटर खोलने के आदेश जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि वृद्धजनों की समस्या के समाधान के लिए बोर्ड अपने स्तर पर वेब पोर्टल तैयार करेगा, जिस पर वृद्धजन अपनी समस्याएं भेज सकेंगे।
 
हैंड मेड ज्वैलर्स, मैन्युफैक्चरर्स और रिटेलर्स के लिए सुनहरा अवसर
नई दिल्लीत्नऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी ट्रेड फेडरेशन 17 से 19 मई तक प्रेफर्ड मैन्यूफैचरर्स ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय नेटवर्किंग मीट के तीसरे संस्करण के छठे शो का आयोजन करेगा। आयोजन लीला राजधानी के एंबियंस एंड कन्वेंशन होटल में होगा। राष्ट्रीय राजधानी में जीजेएफ के नए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के गठन के बाद, ज्वेलर्स के लिए पहला कार्यक्रम होगा।
 
साठी धान लगाने वालों पर प्रशासन की रहेगी पैनी नजर : उपायुक्त
समालखात्न हरियाणा कृषि प्रधान प्रदेश है और उत्तम खेती के लिए हरियाणा को अनेक बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं लेकिन अधिक लालच के कारण किसान प्राकृतिक संसाधनों का अंधाधुध उपयोग करने लगे हैं जिसके कारण हरियाणा के अनेक विकास खंडों को गिरते जल स्तर के कारण डार्क जॉन घोषित किया जा चुका है। इसलिए जिला के सभी किसान 15 जून से पहले साठी अथवा अन्य किसी भी प्रकार के धान की रोपाई ना करें, यदि कोई किसान नियमों की अवेहलना करेगा तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
 
खाद्य पदार्थों की कीमतें नियंत्रण में : पासवान
खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राम विलास पासवान ने आज कहा कि खाद्य पदार्थों की कीमतें बिल्कुल नियंत्रण में हैं और पिछले साल की तुलना में अधिकतर जरूरी खाद्य पदार्थ सस्ते हुये हैं। श्री पासवान ने आज यहाँ मोदी सरकार के तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान अपने मंत्रालय की उपलब्धियों के बारे में संवाददाताओं को जानकारी देते हुये एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछले साल के मुकाबले दालों की विभिन्न किस्मों के दाम घटे हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा गेहूँ, चावल और तेलों के दाम भी नियंत्रण में हैं। चीनी की कीमत जरूर कुछ बढ़ी है, लेकिन चीनी मिलों का अस्तित्व बचाये रखने के लिए यह आवश्यक था और इसिलए सरकार द्वारा किये गये उपायो से भी इसकी कीमतों को थोड़ी बढोतरी हुयी है।
 
सीएम बड़े दल के साथ जाएंगे सिंगापुर और हांगकांग
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आगामी 21 मई से 25 मई के बीच एक प्रतिनिधिमण्डल सिंगापुर व हांगकांग के दौरे पर जाएगा। इस दौरे के दौरान राज्य में निवेश को आकृर्षित करने के लिए विभिन्न औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा।
 
चालू वित्त वर्ष में विकास दर 7.4 फीसदी रहेगी : फिक्की
भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने अपने आर्थिक परिश्य सर्वेक्षण के आधार पर आज कहा कि चालू वित्त वर्ष में विकास दर 7.4 प्रतिशत रहेगी। फिक्की ने यहाँ जारी सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा कि यदि आर्थिक हालात में विशेष उतार-चढ़ाव होने पर वर्ष 2017-18 के दौरान विकास न्यूनतम सात प्रतिशत और अधिकतम 7.6 प्रतिशत के बीच रह सकता है।
 
चिली के साथ विस्तारित वरीय व्यापार समझौता कल से लागू
नई दिल्ली त्न लैटिन अमेरिकी देश चिली के साथ कल से भारत का विस्तारित वरीय व्यापार समझौता (पीटीए) लागू हो जायेगा जिससे दोनों देशों के बीच कारोबारी संबंधों में मजबूती आएगी और आयात निर्यात की वस्तुओं में इजाफा होगा। विस्तारित पीटीए से दोनों देशों को फायदा होगा, क्योंकि इससे दोनों तरफ की निर्यात की जानी वाली वस्तुओं पर रियायतों का दायरा बढ़ जाएगा।
 
वेदांता कंपनी मुनाफे में
मुंबई त्न खनन सहित कई अन्य क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी वेदांता लिमिटेड ने 31 मार्च को समाह्रश्वत वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 2,988.04 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में उसको 21,103.66 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।
 
टाटा कैपिटल एवं एसबीआई कार्ड ने पेश किया टाटा स्टार कार्ड
मुंबई त्न टाटा कैपिटल और एसबीआई कार्ड ने मल्टी-फॉर्मेट ग्रॉसरी रिटेल चेन स्टार बाजार की साझेदारी में एक अनोखा क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की आज घोषणा की। स्टारबाजार के मुंगई, पुणे और बेंगलुरु मेंरिटेल स्टोर्स हैं। इस कार्ड को खासतौर पर ऐसे ग्राहक वर्ग की बढ़ती मांगों के लिए डिजाइन किया गया है, जो अक्सर संगठित रिटेल स्टोर्स से ग्रॉसरी/डिपार्टमेंटल श्रेणी के सामान खरीदते हैं। टाटा स्टार कार्ड इसस ेगमेंट में बेजोड़ मूल्य प्रस्ताव की पेशकश करता है। स्टार बाजार के किसी भी आउटलेट पर इसकार्ड से खरीदारी करने पर ग्राहकों को 3.5:वैल्यूबैकमिलेगा, इसके साथ ही स्टार के लॉयल्टी प्रोग्राम के तहत् हर माह 500 रुपये तक का बोनस अर्जित करनेका भी फायदा मिलेगा। यह एक विशिष्ट प्रोग्राम है जो स्टारबाजार के ग्राहकों को नकदी-रहित और परेशानी मुक्त खरीदारी का अनुभव देता है और साथ ही स्टार के लोकप्रिय लॉयल्टीप्रोग्राम, क्लब कार्ड का भी लाभ मिलता है।
 
दालें, खाद्य तेल, चीनी, गुड़, चना और गेहूं हुए महंग
वैश्विक स्तर पर गत सह्रश्वताह खाद्य तेलों में मिश्रित रुख रहने के बीच घरेलू मांग निकलने से दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में अधिकांश खाद्य तेलों के भाव चढ़ गये। इसके अलावा चीनी, गुड़,गेहूँ ,अधिकांश दालों और चने में भी उछाल रहा।
 
अक्वा अक्वारिया इंडिया २०१७ शुरू देश-विदेश के किसान ले रहे है हिस्सा
समुद्री खाद्य उत्पादों और निर्यातों को बढ़ावा देने, मत्स्य पालन में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग करने, मत्स्य पालन में वृद्धिकरण लाने और सजावटी मछली के पालन को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित अक्वा अक्वारिया इंडिया 2017 आज से यहां शुरू हो गया।
 
प्रोत्साहन योजनाएं
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने अधिसूचित किया है कि औद्योगिक इकाईयां को व्यापारिक कारोबार की सहूलियत के रूप में सभी प्रोत्साहन योजनाओं के तहत वित्तीय सहायता या सब्सिडी लेने के लिए कार्यकारी मजिस्ट्रेट या नोटरी पब्लिक द्वारा सत्यापित शपथ-पत्र या घोषणा पत्र देना होगा।
 
सूरजमुखी फसल की कटाई
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने वसंत ऋतु की सूरजमुखी फसल की कटाई की अवधि पहली जून से 15 जून, 2017 तक अधिसूचित की है।
 
मदर्स रेसिपी ने 300 अनाथ बच्चों के साथ 100 मांओं को किया एकजुट
मदर्स रेसिपी ने रविवार की गर्मी से भरी सुबह को अपनी खास पहल से एक सुखद अहसास में बदल दिया। इस पहल के जरिए शहर के विभिन्न भागों से आयी मांओं ने उन बच्चों को स्नेह से दुलारा जिनके पास अपनी मां नही ंहैं।
 
जीएसटी से निवेश को मिलेगा प्रोत्साहन : आरबीआई
रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 01 जुलाई से लागू होने वाले वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से निवेश को प्रोत्साहन मिलने और वित्तीय सुढ़ीकरण जैसे फायदे गिनाते हुए अगले एक से डेढ़ साल के लिए खुदरा महंगाई बढऩे की आशंका भी व्यक्त की है। केंद्रीय बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट स्टेट फाइनेंसेज : अ स्टडी ऑफ बजट्स ऑफ 2016-17 में कहा गया है, भारत के मौजूदा कर ढाँचे में पूँजीगत वस्तुओं पर उत्पाद शुल्क और वैट (मूल्य वद्र्धित कर) लागू होने से निवेश हतोत्साहित होता है क्योंकि इनके लिए कोई लागत कर छूट नहीं मिलती।
 
पीएनबी हाउङ्क्षसग फाइनेस देगी 60 फीसदी लाभांश
नई दिल्ली त्न आवास ऋण क्षेत्र की वित्तीय कंपनी पीएनबी हाउङ्क्षसग फाइनेंस लिमिटेड ने वर्ष 2016-17 के लिए 60 फीसदी लाभांश देने की घोषणा की है। कंपनी को पिछले वर्ष नवंबर में सूचीबद्ध कराया गया था। कंपनी ने वर्ष 2016-17 में 523.7 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया जो पिछले वित्त वर्ष में अर्जित 326.5 करोड़ के लाभ की तुलना में 60 फीसदी अधिक है। कंपनी ने मार्च में समाह्रश्वत अंतिम तिमाही में 152.4 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है जो वित्त वर्ष 2015-16 की इसी अवधि के 102.6 करोड़ रुपये के लाभ की तुलना में 49 प्रतिशत अधिक है। कंपनी के निदेशक मंडल ने वर्ष 2016-17 के लिए 10 फीसदी अर्थात 6 रुपये का लाभांश देने की सिफारिश की है जिसे वार्षिक आम बैठक में अनुमोदित किया जायेगा।
 
एफपीआई ने पाँच दिन में लगाए 90 करोड़ डॉलर
मुंबई त्न विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने मई के पहले सह्रश्वताह में घरेलू पूँजी बाजार से शुद्ध रूप से पैसा निकालने के बाद बीते सह्रश्वताह एक बार फिर बाजार में विश्वास दिखाया और 90.39 करोड़ डॉलर यानी 5,820.84 करोड़ रुपये लगाये। माह के पहले सह्रश्वताह में उन्होंने बाजार से 7.83 करोड़ डॉलर (502.87 करोड़ रुपये) निकाले थे। इस प्रकार इस महीने अब तक पूँजी बाजार में उनका कुल निवेश 82.56 करोड़ डॉलर (5,317.97 करोड़ रुपये) पर पहुँच गया। इसमें शेयर में उन्होंने महज 4.34 करोड़ डॉलर लगाये हैं जबकि डेट में उनका निवेश 78.21 करोड़ डॉलर का रहा है। यह लगातार चौथा महीना है जब एफपीआई बाजार में शुद्ध रूप से लिवाल हैं। अप्रैल में उन्होंने 351.34 करोड़ डॉलर, मार्च में 857.66 करोड़ डॉलर और फरवरी में 236.26 करोड़ डॉलर का निवेश किया था।
 
67.31 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की आवक
चंडीगढ़त्न वर्तमान रबी खरीद मौसम के दौरान हरियाणा की मंडियों में कल तक 73.82 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहंू की रिकॉर्ड आवक दर्ज की गई है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि के दौरान केवल 67.31 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की आवक हुई थी। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि कुल आवक में से 73.75 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहंू की खरीद विभिन्न एजेंसियों द्वारा की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की गई, जबकि व्यापारियों द्वारा 6854 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। गेहंू खरीद की विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने 18.27 लाख मीट्रिक टन से अधिक और हैफेड ने 26.68 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की खरीद की है।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/