अन्तरराष्ट्रीय

उ. कोरिया के परमाणु मिसाइल कार्यक्रम की सूचना एकत्र कर रहा है जापान
टोक्यो त्न जापान ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के परमाणु प्रक्षेपास्त्र से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाओं को हमेशा प्राथमिकता के आधार पर एकत्र कर उनका विश्लेषण करता रहा है। यह जानकारी जापान के वरिष्ठ सरकारी प्रवक्ता ने दी है। मुख्य कैबिनेट सचिव योशीहिडे सुगा ने कल एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सरकार उत्तरी कोरिया के लिये चेतावनी एवं निगरानी के लिये सभी हरसंभव उपायों पर विचार कर रही है। उल्लेखनीय है कि उत्तरी कोरिया ने रविवार को घोषणा करते हुये कहा था कि वह अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल(आईसीबीएम) का कभी भी और कहीं से भी परीक्षण कर सकता है। उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोन उन ने हथियारों की होड़ शुरू करने के लिये अमेरिकी की शत्रुतापूर्ण नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है।
 
अपने दामाद को वरिष्ठ सलाहकार बनाएंगे ट्रंप
वाशिंगटन त्न अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दामाद जैरेड कुश्नेर को अपना वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त करेंगे। 35 वर्षीय कुश्नेर ट्रम्प की बड़ी बेटी इवांका के पति है। दोनों ने 2009 में एक दूसरे से शादी की थी।
 
पाकिस्तान में जहाज निस्तारण यार्ड में लगी आग,तीन की मौत
कराची त्न पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिम बलूचिस्तान प्रांत में जहाज निस्तारण यार्ड में खड़े एक पुराने एलपीजी जहाज में आग लगने आज तीन लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों के अनुसार गदनी यार्ड के ह्रश्वलाट नंबर 60 में एक पुराने एलपीजी जहाज को नष्ट करने के काम में 55 से अधिक श्रमिक लगे थे, उसी दौरान आग लग गई। 70 श्रमिकों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। जहाज निस्तारण यार्ड एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष रिजवान दीवान का था जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बचावकर्मी अब भी लोगों को ढूंढने में जुटे हैं। इस यार्ड में पिछले साल दिसंबर में भी आग लग गई थी।
 
ट्रंप ने अमेरिकी चुनाव में रूस के हैङ्क्षकग की बात स्वीकारी
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी की इस रिपोर्ट को मान लिया है जिसमें बताया गया था कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान साइबर हमले में रूस का हाथ था। इस संबंध में वह कोई कार्रवाई कर सकते हैं। चीफ ऑफ स्टाफ ङ्क्षरस प्रिबस ने कहा है कि श्री ट्रंप का यह मानना हैं कि डेमोक्रेटिक पार्टी संगठन को निर्देश देने के पीछे रूस का हाथ है लेकिन प्रिबस ने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या श्री ट्रंप इस बात पर सहमत हैं कि हैंकिग का निर्देश देने के पीछे रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन का हाथ था।
 
उत्तरी कनाडा के नुनावत क्षेत्र में 5.8 तीव्रता के भूकंप के झटके
वाङ्क्षशगटन त्न उत्तरी कनाडा के नुनावत क्षेत्र में आज भूकंंप के तेज झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग(यूएसजीएस) ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापी गयी। यूएसजीएस के अनुसार मूलत: रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई। भूकंप का केन्द्र नुनावत क्षेत्र से 89 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में रिसोल्यूट गांव में जमीन की सतह से 19 किलोमीटर नीचे था।
 
बोको हराम के हमले में ५ सैनिक मरे
मैदुगुड़ी (रायटर) नाइजीरिया में योबे राज्य के बुनी याडी क्षेत्र में बोको हराम के आतंकवादियों ने सेना के एक शिविर पर हमला कर दिया जिसमें नाइजीरियाई सेना के पांच सैनिकों की मौत हो गई। सेना की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में बोको हराम के 15 से अधिक आतंकवादी मारे गए। सेना के प्रवक्ता ने संदेश के माध्यम से इस बात की जानकारी दी। सेना के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल देर रात हुए इस संघर्ष में सेना के पांच सैनिकों की मौत हो गई जबकि सेना की जवाबी कार्रवाई में बोको हराम के 15 से अधिक आतंकवादी मारे गए।
 
साइबर हमलों के खिलाफ सुरक्षा मजबूत करेगा फ्रांस: रक्षा मंत्री
फ्रांस के रक्षा मंत्री ज्यां यीव्स ली ड्रियान ने आज कहा कि विदेशों से होने वाले साइबर हमलों से निपटने के लिये फ्रांस अपने साइबर सुरक्षा तंत्र को मजबूत करेगा। फ्रांसिसी साह्रश्वताहिक ली जनर्ल ड ु दिमाचं े के साथ साक्षात्कार में श्री ड्रियान ने कहा कि विदेशों से होने वाले साइबर हमलों के मामले में फ्रांस को भी वैसा ही खतरा है जैसा अमेरिका को है।
 
कोसाजेना लेमिनी जुमा हो सकती हैं अफ्रीकन नेकां की अगली नेता
जोहानिसबर्ग त्न दक्षिण अफ्रीका में सत्ताधारी दल अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) की महिला ईकाई ने राष्ट्रपति जैकब जुमा की पूर्व पत्नी कोसाजेना लेमिनी जुमा को पार्टी का अगला अध्यक्ष बनाए जाने का समर्थन किया है। एएनसी इस वर्ष दिसम्बर माह में होने वाले सम्मेलन में पार्टी के नए नेता का चुनाव करेगी। राष्ट्रीय स्तर पर एएनसी के महत्व के कारण इस चुनाव में जीतने वाला उम्मीदवार ही 2019 में दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में राष्ट्रपति पद का प्रमुख दावेदार होगा। वर्तमान में अफ्रीकी संघ की अध्यक्ष लेमिनी जुमा को एएनसी के अध्यक्ष पद का प्रमुख दावेदार माना जा रहा है। गौरतलब है कि 67 वर्षीय लेमिनी जुमा का संबंध दक्षिण अफ्रीका में सबसे बड़े जनजाति समुदाय जुलु से है। लेमिनी जुमा को अपने पूर्व पति का समर्थन मिलने की उम्मीद है। पेशे से डॉक्टर लेमिनी जुमा एक कट्टर रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता रही हैं तथा देश में अल्पसंख्यक श्वेतों के शासन के दौरान निर्वासन में भी रहीं।
 
गाम्बिया संकट को दूर करने के लिए प.अफ्रीकी देशों के नेताओं ने की बैठक
अकरा (रायटर) पश्चिमी अफ्रीकी देश गाम्बिया में गत माह चुनाव में मिली हार को राष्ट्रपति याहया जम्मेह ने स्वीकार करने से इंकार कर दिया है। स्थिति को देखते हुए विभिन्न पश्चिमी अफ्रीकी देशों के नेता गाम्बिया में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण को सुनिश्चित करने के लिए मध्यस्थता का प्रयास कर रहे हैं। लाइबेरिया के राष्ट्रपति इलेन जॉनसन सरलीफ ने इस बात की जानकारी दी। लाइबेरिया के राष्ट्रपति इलेन जॉनसन सरलीफ ने घाना की राजधानी अकरा में आयोजित क्षेत्रीय नेताओं की एक बैठक के बाद पत्रकारों से हुई बातचीत में कहा कि पश्चिमी अफ्रीकी देशों के आर्थिक समुदाय (इकोवास) ने अभी तक गाम्बिया में सेना भेजने पर विचार नहीं किया है।
 
आइवरी कोस्ट में खत्म हुआ सैनिकों का विरोध प्रदर्शन
अबिदजानत्न आइवरी कोस्ट के राष्ट्रपति अलसाने ओउटारा के अनुसार उत्तरी शहर कोरहोगो में वेतनमान बढ़ाए जाने और अपनी अन्य मांगों को लेकर पिछले दो दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे असंतुष्ट सैनिकों ने आज अपना विरोध प्रदर्शन समाह्रश्वत करने की घोषणा की है। श्री ओउटारा के अनुसार विरोध प्रदर्शन खत्म करने को लेकर विद्रोही सैनिकों और सरकार के बीच एक समझौता हुआ है। पत्रकारों और विभिन्न मंत्रियों से बातचीत में श्री ओउटारा ने कहा कि सरकार सैनिकों की वेतन संबंधी एवं अन्य मांगोंपर विचार करने को लेकर सहमत हो गई है। सैनिकों के इस विद्रोह और विरोध प्रदर्शन के कारण पश्चिमी अफ्रीकी देश में तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी।
 
हजारा समुदाय के ८ श्रमिकों की हत्या
काबुल त्न अफगानिस्तान के उत्तरी बागलान प्रांत में कल अज्ञात बंदूकधारियों ने खान में काम करने वाले हजारा समुदाय के आठ श्रमिकों की गोली मार कर हत्या कर दी। तालेह वा बारफाक के जिला गवर्नर फैज मोहम्मद आमिरी ने बताया कि दायकुंडी प्रांत के रहने वाले इन श्रमिकों को वाहनों से बाहर निकालकर गोली मारी गई। इस घटना म ें आठ श्रमिका ें की मौत हो गर्इ और तीन अन्य घायल हा े गए। उन्हानें े इस घटना के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया है जबकि तालिबान ने इस घटना में अपना हाथ होने से इंकार किया है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि इस क्षेत्र में खान म ें काम करन े वाल े सभी श्रमिको ं के साथ हमार े अच्छ े सबं धं ह ंै और व े सब हमारी अनुमति से काम कर रहे हैं। इन लोगों ने कभी हमारे लिए कोई दिक्कत पैदा नहीं की। मुजाहिद ने इस घटना के लिए दूसरे स्थानीय आतंकवादी संगठन ÞअरबाकिसÞ को जिम्मेदार ठहराया है। गौरतलब है कि हजारा यहां अल्पसंख्यक समुदाय के रूप में है जिन पर सुन्नी बहुल अफगानिस्तान में लंबे समय से भेदभाव किया जाता रहा है । ये लोग ङ्क्षहसक घटनाओं के शिकार भी बनाए जाते हैं।
 
आइवरी कोस्ट के सैन्य शिविर में गोलीबारी
यामोस्सुकारो त्न पश्चिमी अफ्रीकी देश आइवरी कोस्ट में दो शहरों के सैन्य शिविर के समीप पूरी रात और तडक़े भारी गोलीबारी की आवाज सुनी गयी । स्थानीय निवासी और सैनिकों ने बताया कि असंतुष्ट सैनिकों ने एक दिन पहले ही वेतन और बोनस को लेकर सरकार के खिलाफ विद्रोह शुरू किया है । यहां गोलीबारी सुबह छह बजे शुरू हुयी ।
 
विदेशी लडक़ी ने की हत्या
रानियां (सिरसा)त्न न्यूजीलैंड में हुई रानियां के हरदीप सिंह की हत्या के बाद उसका शव शनिवार को 11 दिन बाद देश लाया गया। दोपहर 12 बजे हरदीप का अंतिम संस्कार किया गया। 24 वर्षीय हरदीप 2 साल पहले न्यूजीलैंड पढ़ाई के लिए गया था, यहां 25 दिसंबर की रात क्रिसमस पार्टी के दौरान नशे में धुत एक लडक़ी ने उसे चाकू मार दिया था।
 
अमेरिकी चुनावों में रूस के हैंङ्क्षकग का कोई सबूत नहीं : ट्रंप प्रवक्ता
डोनाल्ड ट्रंप के प्रवक्ता ने आज कहा कि अमेरीका में हुये राष्ट्रपति पद के चुनाव में रूस की तरफ से हैङ्क्षकग का अबतक कोई सबूत नहीं मिला है और अंतिम खुफिया रिपोर्ट के मिलने से पहले किसी निष्कर्ष पर पहुंचना गैर जिम्मदाराना रवैया होगा। डोनाल्ड ट्रंप के प्रवक्ता सीन स्पीसर ने फॉक्स न्यूज से कहा,Þ इस बात का कोई सबूत नहीं है कि उन्होंने चुनाव को प्रभावित किया है।
 
चिली में आग की चपेट में आने से सैकड़ो घर स्वाहा
सैंटियागोत्नचिली के तटीय शहर वालपारैसो में कल भीषण आग लगने से कम से कम सैकड़ों घर जलकर खाक हो गये और 19 लोग मामूली रूप से झुलस गये जबकि लगभग 400 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। चिली के गृह मंत्री महमूद अलेयू ने टेलीविजन पर जारी बयान में कहा कि भीषण आग की चपेट में आने से करीब 19 लोग मामूली रूप से झुलस गए हैं। आग से कम से कम 500 सौ घरों को खतरा था। आग के फैलने के खतरे को देखते हुये 47 हजार घरों में बिजली की आपूर्ति रोक दी गयी थी लेकिन बाद में 350 घरों को छोड़ कर सभी घरों में बिजली बहाल कर दी गयी। उन्होंने कहा कि आग पर काबू पाने के लिए वालपारैसो और आस-पास के निगमों के 50 दमकल लगाये गये थे।
 
लापरवाही मामले में नौका का कह्रश्वतान हिरासत में,मुकदमा चलेगा
जकार्तात्नइंडोनेशिया सरकार ने नव वर्ष के दिन एक पर्यटक नौका में आग लगने के मामले में लापरवाही का मामला दर्ज करते हुए इसके कह्रश्वतान को हिरासत में ले लिया है तथा उसके खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा। गौरतलब है कि उस नौका में आग लगने से कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई थी और 12 से ज्यादा पर्यटक झुलस गए थे। नौका में 250 लोग सवार थे और जकार्ता के लिए रवाना होने के कुछ देर बाद ही इसमें आग लग गयी थी। पुलिस सूत्रों ने आज बताया कि नौका के कह्रश्वतान के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज कर लिया गया है और अभी भी पानी के भीतर शवों की तलाश जारी है। उस हादसे में झुलसे शवों की पहचान की जा रही है।
 
चीन में बर्ड फ्लू के 19वें मामले की पुष्टि
बीङ्क्षजगत्नदक्षिण चीन के गुइझोऊ प्रांत में स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक व्यक्ति में एवियन इन्फ्लूएंजा एच7एन9 से संक्रमित होने की पुष्टि की है। इसके साथ ही इस मौसम में इससे संक्रमित होने वाले व्यक्तियों की संख्या 19 हो गयी है। चीन की सरकारी रेडियो के मुताबिक नया मामला चीन के दक्षिणी प्रांत गुइझोऊ का है जहां 49 वर्षीय एक व्यक्ति एवियन इन्फ्लूएंजा एच7एन9 से संक्रमित हुआ है। यह व्यक्ति कुक्कुट व्यवसाय से जुड़ा है। इस व्यक्ति का इलाज किअन्नान प्रांत के अस्पताल में चल रहा है।
 
आईएस ने ली इस्तंबुल हमले की जिम्मेदारी
काहिरात्न आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने तुर्की के इस्तांबुल शहर के एक नाइट क्लब में अंधाधुंध गोलीबारी की घटना की जिम्मेदारी ली है।आईएस की तरफ से आज जारी बयान में कहा गया Þ हमारे लिये ये फक्र की बात है कि हमारे एक वीर सिपाही ने तुर्की में ऐसे नाईट क्लब में हमला किया जहां ईसाई धर्म के लोग जश्न मना रहे थे।Þ नये वर्ष के जश्न के दौरान नाइट क्लब में अज्ञात बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी की जिससे कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई और 69 घायल हो गये।
 
मोरक्को से 800 प्रवासियों ने स्पेन में प्रवेश करने की कोशिश की
मेड्रिड त्न स्पेन के उत्तरी अफ्रीकी एंक्लेव कुयेटा में आज मोरक्को से कम से कम 800 सब सहारा प्रवासी लोगों ने सीमा बाड़े को पार कर स्पेन जाने की कोशिश की,हालांकि इनमें से अधिकतर वापस लौट गये। स्पेन और मोरक्को सरकार ने आज बताया कि कई प्रवासी छह मीटर लंबे कटीलें बाड़े पर चढ़ गये थे,जिन्हें बाद में क्रेन की सहायता से उतारा गया।
 
बुरुंडी में पर्यावरण मंत्री की हत्या
नैरोबीत्न अफ्रीकी देश बुरुंडी के पर्यावरण मंत्री इमैन्यूएल नियोनकुरु की आज तडक़े गोली मार कर हत्या कर दी गई। पुलिस के प्रवक्ता पिरे कुरिकेये ने ट्वीट कर बताया कि 54 वर्षीय श्री नियोनकुरु राजधानी बुजुमबुरा स्थित अपने घर जा रहे थे तभी रास्ते में उन पर हमला हुआ। पिछले करी ब दो साल से देश में जारी राजनीतिक ङ्क्षहसा पहली बार किसी बड़ी सरकारी हस्ती की हत्या हुई है।