कारोबार

चांदी टूटी; सोना 100 रुपए सस्ता
नई दिल्ली त्न वैश्विक स्तर पर रही तेजी के बावजूद स्थानीय जेवराती मांग सुस्त पडऩे से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज पीली धातु में लगातार चौथे दिन गिरावट रही और यह 100 रुपये सस्ता होकर 30,600 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।औद्योगिक ग्राहकी कमजोर पडऩे से चांदी भी 700 रुपये लुढक़कर 40,500 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लंदन का सोना हाजिर 0.45 डॉलर की तेजी में 1,308.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 0.70 डॉलर चढक़र 1,311.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया।चांदी हाजिर हालांकि 0.05 डॉलर टूटकर 17.13 डॉलर प्रति औंस रह गयी।बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फेडरल रिजर्व की दो दिवसीय बैठक के शुरू होने से पहले निवेशक पीली धातु में निवेश कर रहे हैं लेकिन दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत रहने से इस पर दबाव बना हुआ है।
 
राजस्व में नुकसान कराने पर नपेंगे आधा दर्जन अधिकारी
चंडीगढ़ सात साल पहले पंचकुला शहर में स्ट्रीट लाइट व्यवस्था को दुरूस्त रखने, विभिन्न डिवाइडिंग रोड सेक्टरों की अंदरूनी स्ट्रीट लाइट, पार्कों व मार्किट की स्ट्रीट लाइटों के संबंध में दिए गए ठेकों में अधिकारियों और ठेकेदारों की मिलीभगत से राजस्व को हानि पहुंचाने के मामले में कडा रूख अपनाते हुए शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने आधा दर्जन अधिकारियों पर विभागीय कार्रवाई करने तथा 7 ठेकेदार एजेंसियों से नुकसान राशि को बयाज सहित रिकवरी करने के आदेश जारी कर दिए हैं।
 
जेलों में एक साथ ‘इनफोरमेशन क्योशक’ का उदघाटन होगा : महानिदेशक
चंडीगढ़ हरियाणा के जेल विभाग के महानिदेशक के.पी. सिंह ने कहा कि पारदर्शिता लाने के लिए आगामी 2 अक्तूबर, 2017 को राज्य की सभी जेलों में एक साथ ‘इनफोरमेशन क्योशक’ का उदघाटन किया जाएगा जिसमें किसी भी कैदी की जेल से संबंधित सभी सूचनाएं शामिल होंगी। इसके अलावा अब हरियाणा की सभी जेल कैशलेस हो गई हैं। श्री सिंह आज यहां मीडिया से बातचीत कर रहे थे।
 
हवाई अड्डे के भूमि स्वैच्छिक आधार पर खरीदने का निर्णय
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने करनाल हवाई अड्डे के नवीनीकरण के लिए जिला करनाल में करनाल हवाई अड्डे के साथ लगती 28 एकड़, दो कनाल और 4 मरला भूमि स्वैच्छिक आधार पर खरीदने का निर्णय लिया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस भूमि को स्वैच्छिक आधार पर बेचने के इच्छुक सभी भू-मालिक इस विज्ञप्ति के प्रकाशित होने के एक मास के भीतर उपायुक्त करनाल के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस भूमि से संबंधित विस्तृत जानकारी वैबसाइट 222.द्धड्डह्म्ड्ड1द्बड्डह्लद्बशठ्ठ.द्दश1.द्बठ्ठ पर उपलब्ध है।
 
एयर इंडिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायत
नई दिल्ली सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया के खिलाफ अगस्त में सबसे ज्यादा शिकायतें दर्ज की गयी और साथ ही बड़ी एयरलाइंस में उसकी उड़ानें सबसे ज्यादा रद्द भी हुईं।नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, अगस्त में प्रति एक लाख यात्री एयर इंडिया के खिलाफ 16 शिकायतें आयीं।वहीं, दूसरे स्थान पर जेट एयरवेज रही, जिसके खिलाफ प्रति एक लाख यात्री 13 शिकायतें दर्ज की गयीं।
 
आर्किटेक्‍ट ऑफ द ईयर अवाड्र्स विजेताओं के नामों की घोषणा
कोयम्‍बटूर भारत की प्रमुख सीमेंट कंपनी जेके सीमेंट लिमिटेड ने आर्किटेक्‍ट ऑफ द ईयर अवाड्र्स के 26वें संस्‍करण का आयोजन 17 सितंबर को कोयम्‍बटूर में किया। कंपनी ने अपने बेहद-प्रशंसित रजत जयंती अवसर की सफलता के बाद इस समारोह का आयोजन किया है।
 
ई-कॉमर्स कंपनियों ने लगाई ‘सेल’
नई दिल्ली त्योहारी सीजन के दौरान अधिक से अधिक ग्राहकों को लुभाने के लिए अमेजन, फ्लिपकार्ट और शॉप क्लूज जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने सबसे कम दाम पर सामान उपलब्ध कराने का दावा करते हुये 20 सितंबर से ऑनलाइन सेल शुरू करने की घोषणा की है।ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट 20 से 24 सितंबर के बीच ‘बिग बिलियन डे सेल’ शुरू कर रही है।उसने यह भी घोषणा की है कि वह अपने विक्रेताओं को भी बड़े ऑफर्स देगी।
 
16 नयी उड़ानें शुरू करेगी इंडिगो
नई दिल्ली त्न घरेलू मार्गों पर सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो ने 01 अक्टूबर से 16 नयी उड़ानें शुरू करने की घोषणा की है।कंपनी ने आज बताया कि वह हैदराबाद-विशाखापत्तनम्, दिल्ली-विशाखापत्तनम्, अमृतसर-दिल्ली और भुवनेश्वर-दिल्ली, दिल्ली-हैदराबाद, दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-कोलकाता के बीच 01 अक्टूबर से नयी उड़ानें शुरू करेगी।इन उड़ानों के साथ 46 गंतव्यों पर इंडिगो की उड़ानों की संख्या साप्ताहिक 940 पर पहुँच जायेगी।
 
महिन्द्रा का चालकरहित ट्रैक्टर अगले साल से मिलेगा
चेन्नई त्न देश में खेती उपकरण क्षेत्र में नयी क्रक्रांति लाते हुए महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने आज यहां पहला चालकरहित ट्रैक्टर पेश किया।ट्रैक्टर के अगले वर्ष के शुरु में वाणिज्यक रुप से उपलब्ध होने की उम्मीद है ।देश में ट्रैक्टर उद्योग की अग्रणी कंपनी महिन्द्रा ने यहां स्थित अपनी अनुसंधान वैली में इस ट्रैक्टर को पेश किया
 
छोटे ऋण देने वाले संस्थानों के लिए नई आचार संहिता जारी
मुंबई त्न छोटे ऋण देने वाले संस्थानों (माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस) के संगठन माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (एमएफआईएन) ने आज नयी आचार संहिता जारी की।इसके तहत गैर-निष्पादित परिसंपत्ति की समस्या से निपटने के लिए ऋण देने की कुछ शर्तें रखी गयी हैं।
 
गुवाहाटी में कौशल विकास केंद्र स्थपित करेगा सिंगापुर
नई दिल्लीत्नपूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्यों की जरुरतों को देखते हुए सिंगापुर सरकार असम के गुवाहाटी में एक कौशल विकास केंद्र की स्थापना करेगी।पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने आज यहां यह जानकारी सिंगापुर के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद दी।कल देर शाम हुई इस बैठक में भारत में सिंगापुर के उच्चायुक्त लिम थुआन कुआन ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।सूत्रों के अनुसार सिंगाुपर सरकार और असम सरकार के बीच गुवाहाटी में कौशल विकास केंद्र स्थापित करने का सहमति पत्र हो चुका है और इसे वर्ष 2019 तक तैयार कर दिया जाएगा। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय इस परियोजना का समन्वय करेगा।बैठक के दौरान सिंगापुर के प्रतिनिधिमंडल ने अंतरिक्ष क्षेत्र में भी सहयोग का प्रस्ताव किया।
 
राजनाथ ने वित्तीय क्षेत्र में साइबर अपराध रोकने के उपायों की समीक्षा की
नई दिल्ली केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वित्तीय क्षेत्र में साइबर अपराधों की रोकथाम के उपायों की आज यहां एक उच्चतम स्तरीय बैठक में समीक्षा की। श्री सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में साइबर अपराधों की रोकथाम में लगी सभी एजेंसियां और राज्यों के प्रतिनिधि शामिल थे।
 
विकास की दौड़ में चीन को पछाड़ जल्द ही अव्वल बनेगा भारत
नई दिल्ली भारत अपनी तेजी से बढ़ती युवा आबादी के बल पर विकास की दौड़ में चीन को पछाडक़र अगले पांच दशक तक अव्वल स्थान पर काबिज रह सकता है।हालांकि, इसके लिए इन युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण और शिक्षा देना आवश्यक है।
 
रति छत्र स्कॉलरशिप: 30 विजेताओं की घोषणा
नई दिल्ली पैनासोनिक इंडिया ने आज एक कार्यक्रम में रति छत्र स्कॉलरशिप प्रोग्राम के 30 विजेताओं की घोषणा की। उल्लेखनीय इस प्रोग्राम का लक्ष्य देश के प्रतिभाशाली अंडरग्रेजुएट छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए ट्यूशन स्कॉलरशिप प्रदान करना है ताकि वे देश के विभिन्न आईआईटी संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राह्रश्वत कर सकें। नीति आयोग के सीईओ अभिताभ कांत की मौजूदगी में चुने गए छात्रों को सम्मानित किया गया।
 
ऑन लाइन पेमेंट : गूगल ने लांच किया पेमेंट ऐप ‘तेज’
नई दिल्ली वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गूगल की भारत में ऑनलाइन भुगतान सेवा की शुरुआत करते हुये आज यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित उसका भुगतान ऐप ‘तेज’ लांच किया जो अभी अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में उपलब्ध है। श्री जेटली ने यहाँ एक कार्यक्रम में इसे लांच करते हुये डिजिटल भुगतान के लिए सबसे सरल ऐप बताया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद देश में डिजिटल भुगतान में तेजी आई है। हालांकि, धीरे-धीरे तंत्र में नकदी बढऩे के बाद डिजिटल भुगतान में कुछ कमी आयी थी, लेकिन अब फिर से इसमें तेजी आने लगी है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष जनवरी में गूगल के अधिकारियों से उनसे भेंट कर इस ऐप पर चर्चा की थी और मात्र नौ महीने में कंपनी ने डिजिटल भुगतान को सरल बनाने वाले इस ऐप को लांच कर दिया है।
 
1256 लाभार्थियों को 803.56 लाख की वित्तीय सहायता
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने वर्ष 2017-18 के अगस्त मास तक हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 1256 लाभार्थियों को 803.56 लाख रुपये की वित्तीय सहायता मुहैया करवाई है, जिसमें 82.09 लाख रुपये की सब्सिडी शामिल है।
 
भुगतान रिकॉर्ड जल्द ही वेब पोर्टल पर
चंडीगढ़ हरियाणा के सभी ग्रामीण क्षेत्रों के डिजीटलीकृत जमाबंदी मानचित्रों के साथ-साथ सभी स्थानीय नगरपालिकाओं का गत दो वर्षों का डिजीटलीकृत सम्पत्ति कर भुगतान रिकॉर्ड जल्द ही वेब पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज यहां कारोबार की सहूलियत के संबंध में आयोजित एक बैठक में यह जानकारी दी गई।
 
स्काडा की स्वचालित प्रणाली क्रियान्वित करने के आदेश
चंडीगढ़ ग हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) ने प्रदेश में कारोबार करने को और आसान बनाने की दिशा में एक अन्य कदम उठाते हुए आईएमटी बावल में 5.30 करोड़ रुपये की लागत से पर्यवेक्षी नियंत्रण एवं डाटा अधिग्रहण (स्काडा) की स्वचालित प्रणाली क्रियान्वित करने के आदेश दिए हैं।
 
अगस्त में 16 प्रतिशत बढ़ी हवाई यात्रियों की संख्या
नईी दिल्लीत्नघरेलू मार्गों पर हवाई यात्रियों की संख्या अगस्त में 15.63 प्रतिशत बढक़र 96 लाख 90 हजार पर पहुँच गयी। पिछले साल अगस्त में यह संख्या 83 लाख 81 हजार रही थी। नागर विमानन महानिदेशालय के आज जारी आँकड़ों के अनुसार, किफायती विमान सेवा कंपनी इंडिगो की हिस्सेदारी 38 प्रतिशत रही और सबसे ज्यादा 36 लाख 78 हजार यात्रियों ने अपनी यात्रा के लिए उसे चुना। हालाँकि, यह लगातार चौथा महीना है जब उसकी बाजार हिस्सेदारी घटी है। यह अप्रैल में 41.4 प्रतिशत रही थी। मई में घटकर 41.2 प्रतिशत, जून में 40 प्रतिशत, जुलाई में 38.7 प्रतिशत और अगसत में 38 प्रतिशत पर आ गयी। यात्रियों के लिहाज से इंडिगो के बाद जेट एयरवेज की बाजार हिस्सेदारी 15.9 प्रतिशत, स्पाइसजेट की 14 प्रतिशत और एयरइंडिया की 13.2 प्रतिशत रही। मौजूदा कैलेंडर वर्ष में जनवरी से अगस्त तक हवाई यात्रियों की संख्या 16.97 प्रतिशत बढ़ी है।
 
जॉन्सन एंड जॉन्सन ने ऐक्टिव किड्स शैम्पू का किया विस्तार
नई दिल्ली जॉन्सन भारत में घर-घर में मशहूर ब्रांड है। देश भर की लाखों मातायें अपने शिशुओं के खुशहाल, सेहतंद विकास के लिये इस पर भरोसा करती हैं। सुरक्षित एवं सौम्य देखभाल की इस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुये जॉन्सन्स0 ने शाइनी ड्रॉह्रश्वस शैम्पू के लॉन्च के साथ ऐक्टिव किड्स शैम्पू की अपनी श्रृंखला का विस्तार किया है।