healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

अधिकतर दालों में गिरावट
अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर ग्राहकी घटने का असर आज दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में देखा गया, जहाँ खाद्य तेलों में उतार-चढ़ाव रहा जबकि अधिकतर दालों तथा गेहूँ में गिरावट का रुख रहा। चने में सुधार हुआ और चीनी स्थिर रही। तेल-तिलहन : विदेशी बाजारों में आज खाद्य तेलों में तेजी रही। मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जनवरी वायदा 16 ङ्क्षरगिट चढक़र 2,774 ङ्क्षरगिट प्रति टन पर रहा।
 
सेंसेक्स 96.94 अंक लुढक़ा
अंतराष्ट्रीय बाजारों के कमजोर संकेतों और घरेलू स्तर पर हो रही चौतरफा बिकवाली के दबाव में बीएसई का सेंसेक्स आज 96.94 अंक लुढक़ गया।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी में भी 29.05 अंक की गिरावट आयी।बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 96.94 अंक यानी 0.35 फीसदी फिसलकर 27,430.28 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 29.05 अंक यानी 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8,414.95 अंक पर रहा।
 
जीएसटी की दर ५ स े 28 प्िर तशत तक : जटेली
देश में एक समान कर प्रणाली लागू करने वाली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने जीएसटी दरें पाँच प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत रखने के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है। आम आदमी द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले खाद्यान्नों पर कर की दर शून्य रखी गयी है। जेटली ने बताया कि कार्बोनेटेड पेय पदार्थों, पान मसाला, लग्जरी कार, तंबाकू उत्पादों पर जीएसटी की दर 28 प्रतिशत से अधिक होगी। यह दर 30- 31 प्रतिशत तक हो सकती है।
 
प्राईड ईस्ट एंटरटेनमेंट का अद्वितीय अभियान
असम हैंडलूम को वैष्विक पहचान प्रदान करने के लक्ष्य के साथ प्राईड ईस्ट एंटरटेनमेंट्स प्रा. लि. ने एक अद्वितीय ईवेंट: ‘गोल्डन थ्रेड्स: ड्रीम्स इन ए कुकून’’ पेश की। अपनी तरह की यह पहली ईवेंट,गोल्डन थ्रेड्स प्रदर्शित करती है कि प्राचीन क्राफ्ट रूप एवं ग्लैमरस फैषन उद्योग सामंजस्य के साथ सह-अस्तित्व में रह सकते हैं। अभियान के द्वारा असम के प्राचीन स्वर्णिम धागे- मूगा को संरक्षित करने और बढ़ावा देने का प्रयास किया गया।
 
उद्योगों का विश्वास बढ़ा,मांग में तेजी : फिक्की सर्वेक्षण
कारोबारी विश्वास सूचकांक (ओबीसीआई) इस वक्त पिछली 6 तिमाहियों की तुलना में सर्वोच्च स्तर पर है और अर्थव्यवस्था में मांग भी धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है। फिक्की द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से यह नतीजे सामने आए हैं। वर्तमान सर्वेक्षण में यह स्तर 67.3 पर है, जबकि पिछले सर्वेक्षण में यह 62.8 पर था। फिक्की ने एक बयान जारी कर कहा, करीब 63 फीसदी प्रतिभागियों ने वर्तमान आर्थिक स्थिति को पिछले छह महीनों की तुलना में बेहतर बताया।
 
कच्चे तेल में गिरावट का रुख जारी
लंदन ग अमेरिकी तेल भंडार में अप्रत्याशित बढोतरी की खबरों तथा तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक के उत्पादन में तेजी से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आज लगातार चौथे दिन गिरावट का रुख रहा। ब्रेंट क्रूड वायदा 0.67 सेंट की गिरावट के साथ 47.47 डॉलर प्रति बैरल पर तथा दिसंबर का अमेरिकी क्रूड वायदा 0.89 सेंट लुढकक़र 45.78 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अमेरिका के पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट के अनुसार अमेरिकी तेल भंडार नौ गुणा या 93 लाख बैरल बढ गया है।
 
विजया बैंक का मुनाफा 34 फीसदी बढ़ा
बेंगलुरु त्न सार्वजनिक क्षेत्र के विजया बैंक को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में एकल आधार पर 154.55 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के 115.29 करोड़ रुपये से 34.05 प्रतिशत अधिक है। बैंक ने आज बताया कि आलोच्य तिमाही के दौरान उसकी कुल एकल आय 3,202.89 करोड़ रुपये से 72.24 प्रतिशत बढक़र 5,516.57 करोड़ रुपये पर पहुँच गयी है। बैंक की परिसंपत्ति की गुणवत्ता में इस दौरान बड़ी गिरावट दर्ज की गयी है।
 
विनिमय दर थॉमस कुक द्वारा जारी....
मुद्रा ..............................रुपये में क्रय......विक्रय मूल्य अमेरिकी डॉलर.....................60.87......... 70.58 स्टर्लिंग पाउंड....................... 74.35......... 86.24 यूरो........................................66.35..........76.95 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर ...............46.42............53.72 कनाडियाई डॉलर..................45.46..............52.93 हाँगकाँग डॉलर......................7.85................9.30 जापानी येन (प्रति सैकड़ा)......58.32..............67.64 कतर रियाल..........................17.02...............19.55 ङ्क्षसगापुर डॉलर.......................43.70..............51.78 स्विस फ्रैंक ..........................61.22...............71.96 चीनी युआन.........................6.98.................11.33
 
मारुति सुजुकी का मुनाफा 60 त्न बढ़ा
नई दिल्ली त्न सबसे बड़ी यात्री कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड का शुद्ध एकल मुनाफा चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 60.20 प्रतिशत बढक़र 2,398 करोड़ रुपये पर पहुँच गया है। कंपनी ने आज बताया कि वित्त वर्ष 2015-16 की दूसरी तिमाही में एकल आधार पर उसका शुद्ध मुनाफा 1,497 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी की कुल एकल आय आलोच्य तिमाही के दौरान पिछले वित्त वर्ष के 16,173.30 करोड़ रुपये से 30.52 फीसदी बढक़र इस वित्त वर्ष में 21,109.40 करोड़ रुपये पर पहुँच गयी है। इस दौरान कंपनी ने कुल 4,18,470 वाहनों की बिक्री की जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 18.40 फीसदी अधिक है। इस दौरान उसका निर्यात भी 17.90 प्रतिशत बढक़र 35,440 इकाई हो गया है। ओएनजीसी का मुनाफा छह फीसदी बढ़ा नई दिल्ली त्नसार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में एकल आधार पर 4,974.92 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के 4,681.39 करोड़ रुपये से 6.33 प्रतिशत अधिक है। कंपनी ने आज बताया कि आलोच्य तिमाही के दौरान उसकी कुल एकल आय पिछले वित्त वर्ष के 21,698.54 करोड़ रुपये से 9.77 फीसदी गिरकर 19,578.65 करोड़ रुपये पर आ गयी है। प्रमुख मुद्राओं में तेजी मुंबई त्न विश्व की प्रमुख मुद्राओं की रुपये की तुलना में आज की
 
एस्कॉट्र्स लिमिटेड का मुनाफा 68 त्न गिरा
नई दिल्लीत्नकृषि एवं इंजीनियङ्क्षरग उत्पाद बनाने वाली कंपनी एस्कॉट्र्स लिमिटेड को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में एकल आधार पर 31.29 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के 97.96 करोड़ रुपये से 68.06 फीसदी कम है। कंपनी ने आज बताया कि आलोच्य तिमाही के दौरान उसकी कुल एकल आय पिछले वित्त वर्ष के 831.79 करोड़ रुपये से 20.52 प्रतिशत बढक़र 1,002.47 करोड़ रुपये पर पहुँच गयी है।
 
अगले वर्ष विश्व कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण मेला
किसानों को आधुनिक कृषि तथा खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी की जानकारी देने के लिए पहली बार विश्व कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण मेला अगले वर्ष दिल्ली में आयोजित किया जायेगा । खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज यहां छठे राष्ट्रीय कोल्ड चेन सम्मेलन के बाद संवाददाताओं से कहा कि अगले वर्ष अक्टूबर-नवम्बर के दौरान इस मेले का आयोजन किया जायेगा । इसकी तैयारी के सिलसिले में वह कई देशों की यात्रा कर चुकी हैं ।
 
इस धनतेरस चमकेंगे हीरे : एसोचैम
नई दिल्ली > बदलती मानसिकता और कामकाजी महिलाओं के रुझान के दम पर इस बार धनतेरस में हीरे और ह्रश्वलेटिनम के जेवरातों के सामने पारंपरिक पसंद बने सोने की चमक फीकी पडऩे वाली है। उद्योग संगठन एसोचैम ने जेवरात के कारोबारियों तथा उपभोक्ताओं के सर्वेक्षण के आधार पर कहा कि इस बार धनतेरस और दिवाली में हीरे और ह्रश्वलेटिनम महिलाओं की पहली पसंद रहेंगे ।
 
47.88 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की आवक
हरियाणा की मंडियों में अब तक 47.88 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की आवक हुई है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि के दौरान 38.03 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की आवक हुई थी। खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि धान की कुल आवक में से 46.02 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीद सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा की गई, जबकि मिलर्स व डीलर्स द्वारा 1.85 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीद की गई।
 
लोगों को सोलर रूफटोप पॉवर ह्रश्वलांटों के बारे में करें जागरूक : गुप्ता
हरियाणा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव अंकुर गुप्ता ने उद्योग विभाग से आग्रह किया है कि इंडस्ट्रीज एसोसिएशन एंड चैंबर्स ऑफ इंडस्ट्रीज के माध्यम से सोलर रूफटोप पावर ह्रश्वलांटस के बारे जागरूकता उत्पन्न करें। श्री गुप्ता, जो यहां नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (हरेडा) के शासक मण्डल की 21वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे, ने शहरी स्थानीय निकाय, नगर एवं ग्राम आयोजना, औद्योगिक एवं वाणिज्य विभागों तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) के साथ-साथ हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम से नियमों में सोलर रूफटोप ह्रश्वलांट लगाना अनिवार्य करने की कार्यवाही, प्रक्रिया और जुर्माना सहित की स्थिति के बारे में यथाशीघ्र जानकारी भी मांगी है।
 
होंडा ने भारत में लॉच की नई होंडा हाईब्रिज
होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड भारत में आज यात्री कारों की अग्रणी निर्माता ने नई होंडा हाइब्रिड लॉच की। कार में दुनिया का सबसे दक्ष हाइब्रिड सिस्टम है जो 215 पीएम के सर्वाधिक आउटपुट के साथ शीर्ष स्तरीय दमदार परफॉमेंस और श्रेणी में 23.1 किमी प्रति लीटर की सर्वोत्तम ईधन दक्षता प्रदान करता है। योईचिरो यूएनो प्रेसींडेट एवं होंडा सीईओ होंडा कार्स इंडिया लि. ने कहा हम भारतीय ग्राहकों को होंडा की नवीनतम तकनीक और उत्पाद पेश करने के लिए प्रयासरत रहते हैं।
 
‘हुडा कंज्यूमर एह्रश्वप’ के नाम से एक मोबाइल एह्रश्वप शुरू
हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने नागरिकों को पानी तथा सीवरेज बिलों के भुगतान की सुविधा मुहैया करवाने के दृष्टिगत ‘हुडा कंज्यूमर एह्रश्वप’ के नाम से एक मोबाइल एह्रश्वप शुरू की है। इससे पंचकूला, गुरूग्राम, कुरूक्षेत्र और करनाल संपदाओं के नागरिकों को अपने बिल भरने में आसानी होगी। हुडा ने इन शहरी सम्पदाओं में मौके पर बिलिंग तथा पानी व सीवरेज बिलों का ऑनलाइन संग्रहण भी शुरू किया है।
 
चीनी मिलें घाटे से उबरने के लिए खुद उठाएं कदम
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि सहकारिता से जुड़ी सभी संस्थाओं, विशेषकर चीनी मिलों को घाटे से उभरने के लिए सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदमों के साथसाथ चीनी मिलों को भी अपने स्तर पर पहल करनी होगी और इसके साथ ही मिलों के संचालन के लिए व्यवसायिक प्रबंधकों की सेवाएं लें। मुख्यमंत्री आज यहां सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
 
टाटा विवाद हाईकोर्ट जाएंगे साइरस मिस्त्री!
नई दिल्ली। टाटा संस ने साइरस मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटा दिया है। चयन समिति ने चार महीनों के लिए रतन टाटा को अंतरिम चेयरमैन नियुक्त किया है। अब नया चेयरमैन कौन होगा, इसका फैसला करने के लिए एक समिति बना दी गई है। साइरस मिस्त्री को टाटा की प्रमुख कंपनियों टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, टीसीएस, इंडियन होटल्स, टाटा ग्लोबल बेवरेजेज और टाटा पावर का चेयरमैन पद भी छोडऩा होगा।
 
यूनीटेक ने बिना नक्शा पास कराए बेच दिए फ्लैट
नोएडा। बायर्स आखिरकार किस पर विश्वास करे और किस पर न करे, यह एक बड़ा सवाल है। यूनिटेक जैसे नामी बिल्डर भी बायर्स के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। आज नोएडा प्राधिकरण के मुख्य वास्तुविद् नियोजक ने अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित कराया जिसमें लिखा है कि यूनिटेक लिमिटेड को आवंटित भूखंड संख्या-जीएच-1 सेक्टर-113 में प्राधिकरण से बिना मानचित्र पास कराए स्थल पर निर्माण कराना तथा सार्वजनिक विज्ञापन के माध्यम से अस्वीकृत योजना को बेचा गया है।
 
भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत 13.10.2016 को 49.37 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल रही
पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीनस्‍थ पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्‍लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) द्वारा आज संगणित/प्रकाशित सूचना के अनुसार भारतीय बास्‍केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्‍ट्रीय कीमत 13 अक्टूबर, 2016 को 49.37 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। यह 12 अक्टूबर, 2016 को दर्ज कीमत 50.00 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल से कम है।