कारोबार

विदेशी मुद्रा भंडार 54.7 करोड़ डॉलर घटा
मुंबई त्नदेश का विदेशी मुद्रा भंडार को 26 मई को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 54.7 करोड़ डॉलर घटकर 378.76 अरब डॉलर दर्ज किया गया। इससे पहले 19 मई को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में यह 403.64 करोड़ डॉलर बढक़र 379.31 अरब डॉलर रहा था। रिजर्व बैंक द्वारा यहां जारी आँकड़ों के अनुसार, विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट की मुख्य वजह इसके सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 55.5 करोड़ डॉलर घटना रहा है। गत 26 मई को यह 354.54 अरब डॉलर रह गया। हालाँकि, इस दौरान स्वर्ण भंडार 20.44 अरब डॉलर पर स्थिर रहा। आलोच्य सह्रश्वताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 49 लाख डॉलर बढक़र 2.31 अरब डॉलर पर और विशेष आहरण अधिकार 31 लाख डॉलर बढक़र 1.47 अरब डॉलर पर रहा।
 
वित्तीय साक्षरता सह्रश्वताह गोवा में पांच जून से शुरू
पणजी त्न रिजर्व बैंक का वित्तीय समावेश एवं विकास विकास पांच जून से गोवा में वित्तीय साक्षरता सह्रश्वताह का आयोजन कर रहा है। रिजर्व बैंक द्वारा पांच जून से नौ जून तक आयोजित किया जाने वाले वित्तीय साक्षरता सह्रश्वताह में बैंकों के प्रमुख शामिल होंगे। यह आयोजन देश भर में इस दौरान आयोजित किये जाने वाले वित्तीय साक्षरता सह्रश्वताह का हिस्सा है। हर साल के मुख्य मुद्दों के प्रति व्यापक स्तर पर जागरुकता पैदा करने के लिए हर साल वित्तीय साक्षरता सह्रश्वताह आयोजित करने का वर्ष 2016 में निर्णय लिया गया। पिछले साल हर राज्य ने अलग अलग सह्रश्वताह में वित्तीय साक्षरता सह्रश्वताह का आयोजन किया था और क्षेत्रीय कार्यालयों ने इससे संबंधित अन्य कार्यक्रमों को आयोजन किया था। आरबीआई,पणजी के ऑफिसर इंचार्ज , महा प्रबंधक एसटी कन्नन इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।
 
ई-सेवाओं के माध्यम से ऑनलाइन सूचना
चंडीगढ़ त्न सरकार ने आदेश दिए हैं कि श्रम विभाग की सार्वजनिक-केंद्रित सेवाएं अब स बंधित इच्छुक आवेदकों या उपयोगकर्ताओं को केवल ई-सेवाओं के माध्यम से ऑनलाइन मोड पर दी जाएंगी। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इन ई-सेवाओं में कारखाना अधिनियम, 1948 के तहत कारखानों के पंजीकरण, लाइसेंस, नवीकरण, संशोधन और अन्य पारस्परिक क्रिया शामिल है।
 
सैमसंग और एमएसएमई मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
सैमसंंग इंिडया ने अपनी सैमसंग-टेकनिकल स्कूल इनीशिएटिव के लिए सूक्ष्म, लघू एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत देश में संचालित 10 स्कूलों के साथ साझेदारी नवीकृत की और बैंगगुरू और जमशेदपुर में दो नए एमएसएमई-सैमसंग टेकनिकल स्कूल खोले गए हैं।
 
सोना 300 रुपए चमका चांदी 1170 रुपए उछली
अमेरिका के रोजगार के कमजोर आंकडों के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं की चमक बढऩे का असर आज दिल्ली सर्राफा बाजार पर दिखा जहां सोना 300 रुपये चमक कर 29550 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया और चांदी 1170 रुपये की उछाल लेकर 40470 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।
 
सोना चांदी पर तीन, बीड़ी पर 28 प्रतिशत जीएसटी
वस्तु एवं सेवा कर प्रणाली के तहत सोना, चांदी और हीरा पर तीन फीसदी और बिस्कुट पर 18 फीसदी जीएसटी कर लगेगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में आज यहां हई जीएसटी परिषद की 15वीं बैठक हुई जिसमें यह सहमति बनी है। श्री जेटली ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि बीड़ी पर 28 फीसदी और तेंदु पत्ते पर यह 18 फीसदी लगेगा। बीड़ी पर लगने वाले जीएसटी पर उपकर नहीं लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि सोना , चांदी और हीरा पर तीन प्रतिशत जीएसटी लगेगा जबकि कच्चा हीरा पर यह 0.25 प्रतिशत होगा। सभी प्रकार के बिस्कुट पर अब कर की एक ही दर होगी और यह 18 फीसदी तय की गयी है।
 
गंावों के विकास में बैंकों की अहम भूमिका : आईजी मंजरी
देश भर में बैंकों का संचालन देश की आर्थिक प्रगति को प्रतीक है । ग्रामीा परिवेश में यह ओर भी अत्यंत महत्वपूर्ा हो जाता जब स्थानीय लोग वित्तीय रूप से सशक्त हो जाते हैं जिससे की देश का आर्थिक माहौल ओर अधिक सुदढ हो जाता है ।
 
नोटबंदी के बाद बैंकों में 15 लाख करोड़ जमा : बीरेंद्र सिंह
केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि नोटबंदी के बाद देश के बैंकों में 15 लाख करोड़ रुपये जमा हुए हैं। अब यही पैसा सस्ते ब्याज की दरों पर गांवों और किसानों तक पहुंचेगा और यहां रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे। श्री बीरेंद्र सिंह आज गोहाना के देवीलाल स्टेडियम में आयोजित किसान स मेलन में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले देश का 100 में से मात्र 35 पैसा ही लेन-देन में आ पाता था।
 
खाद्य तेल नरम, चना, चीनी गेंहू स्थिर
नई दिल्ली। स्थानीय बाजर पर उठाव कमजोर पडऩे से आज दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में खाद्य तेलों में जहां नरमी देखी गयी वहीं गेंहू, चना और चीनी पिछले दिवस के स्तर पर पड़े रहे। तेल-तिलहन : अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का अगस्त वायदा कल सात ङ्क्षरगिट फिसलकर 2,506 ङ्क्षरगिट प्रति टन पर रहा था। जुलाई का अमेरिकी सोया तेल वायदा भी 0.17 सेंट की गिरावट के साथ 31.08 सेंट प्रति पौंड बोला गया था। स्थानीय बाजार में मांग घटने से तिल तेल 100 रुपये, बिनौला तेल 50 रुपये, , सोया रिफाइंड 50 रुपये, सोया डिगम 50 रुपये और पाम ऑयल 50 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल उतर गये। इस दौरान चावल छिलका तेल ,सरसों तेल और मूंगफली तेल की कीमतों में टिकाव रहा। अखाद्य तेलों की कीमतें भी लगभग स्थिर रहीं। गुड़-चीनी : मीठे के बाजार में आपूर्ति और मांग के संतुलन से सभी ग्रेड की चीनी में टिकाव रहा। गुड़ के दाम भी स्थिर रहे।
 
आरओएसअल स्कीम से बढेगा मेडअह्रश्वस का निर्यात
रिबेट ऑफ़ स्टेट लेवी स्कीम द्वारा सरकार ने मेडअह्रश्वस क्षेत्र को जो सपोर्ट बढ़ाया है उससे मेडअह्रश्वस का निर्यात बढ़ेगा और ज्यादा रोजगार के अवसर निर्मित होंगे। टेक्सटाइल एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल टेक्सप्रोसिल के चेयरमैन उज्वल लाहोटी ने उक्त बात कही। मेडअह्रश्वस क्षेत्र के लिए दिसंबर 2016 तीन वर्ष के लिए रिबेट ऑफ़ स्टेट लेवी) स्कीम घोषित हुई थी, लेकिन वह मार्च 2017 से लागु हुई थी। इस स्कीम के तहत स्टेट वैट, पैकजिंग यूल सहित इनपुट्स पर सीएसटी, बिजली जनरेशन पर ड्यूटी, ग्रीड पावर की खरीदी पर चार्ज और ड्यूटी जैसी स्टेट लेवी जो यार्न से फिनिश्ड मेडअह्रश्वस के उत्पादन के चरण में एकत्र हुआ हो, उसका रिबेट मिलता है। यह स्कीम धोषित होने के बाद मेडअह्रश्वस बनाने वाली बहुत सी अग्रणी कंपनियों ने इस क्षेत्र में निवेश की योजना तैयार की है। आरओएसअल स्कीम से उत्पादन बढ़ेगा, निर्यात बढ़ेगा और रोजगार बढ़ेगा। मेडअह्रश्वस का निर्यात बढऩे से पुरे वैल्यूचैन जैसे स्पिनिंग, वीविंग और मेडअह्रश्वस क्षेत्र का निर्यात और रोजगार बढ़ेगा।
 
जेबीएम ऑटो लि.का वित्त वर्ष में शुद्ध लाभ बढ़ा
हरियाणा मेल ब्यूरो > नई दिल्ली। भारत में ऑटो संबंधित उत्पादों का निर्माण करने वाली अग्रणी कंपनी जेबीएम ऑटो लि. ने वित्त वर्ष 2016-17 में 65.88 करोड़ का शुद्ध लाभ अर्जित किया है। वित्त वर्ष 2015-16 में 52.38 करोड़ रूपए की तुलना में शुद्ध लाभ में 25.77 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया। वित्त वर्ष में शुद्ध बिक्री गत वित्तीय वर्ष के 1517.76 करोड़ की तुलना में बढक़र 1790.23 करोड़ दर्ज की गई। जेबीएम ऑटो लि. ने 31 मार्च 2017 को समाप्त तिमाही में 13.47 करोड़ का मुनाफा कमाया। गत वर्ष की समान अवधि में 9.67 करोड़ था। जेबीएम ऑटो की वित्त वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में अन्य परिचालनीय आमदनी सहित बिक्री 467.47 करोड़ दर्ज की गई। वित्त वर्ष 2014 की चौथी तिमाही में यह आंकड़ा 422.11 करोड़ था और इस प्रकार वार्षिक आधार पर इसमें 10.75 प्रतिशत की गिरावट आई है। वित्त वर्ष 2017 के लिये प्रति शेयर आमदनी (ईपीएस) पिछले वर्ष की समान अवधि के 12.39 रूपये की तुलना में 15.91 रूपये दर्ज की गई। सुदृढ़ वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर कंपनी के निदेशक मंडल ने 40 प्रतिशत लाभांश (2 रूपये प्रति शेयर) की अनुशंसा की है जिसे शेयरधारकों की मंजूरी मिलना बाकी है।
 
पालिकाओं में बाकया आयकर में 15 प्रतिशत छूट
हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने बताया है कि पालिकाओं में अब 15 प्रतिशत छूट के साथ बकाया गृहकर की अदायगी 15 जून तक की जा सकेगी। इसके लिए पालिकाओं में अधिकारियों को उचित व्यवस्था करने के निर्देश दे दिए गए हैं।
 
मनोरंजन पार्क उद्योग पर भारी भरकम कर से अस्तित्व पर संकट
सरकार द्वारा घोषित किए गए गुड्स एंड सर्विस टेक्स के तहत भारत के बहु अस्तित्व वाले एम्यूजमटें थीम पार्क उद्योग पर 28 प्रतिशत की भारी भरकम कर दर थोपे जाने से इसका अस्तित्व संकट में आ जाएगा। सरकार के इस कदम से यह पार्क आर्थिक तौर पर अलाभकारी हो जाएंगे नतीजतन उन्हें बंद करने पर विवश होना पड़ सकता है। नए करारोपण की घोषणा में इस उद्योग को केसिनो, बैटिंग एवं रेसकोर्स समकक्ष आंका गया है, वहीं इसकी सामाजिक संरचना एवं पर्यटन को आकर्षित करने वाली भूमिका को नजरअंदाज किया गया है।
 
जीएसटी में सूखा मेवा पर ५त्न कर रखा जाये
पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर के रास्ते भारत आने वाले सूखे मेवे की बाजार में बढ़ती पहुंच से जूझ रहे इसके कारोबारियों ने सरकार से मांग की है कि जीएसटी में इन पर प्रस्तावित 12 प्रतिशत कर दर को घटाकर पांच फीसदी के दायरे में लाया जाये।
 
200 शहरों में एसोचैम वीडियोकॉन जीएसटी सम्मेलन का होगा आयोजन
नई दिल्ली त्न देश में एक जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करने की चल रही तैयारियों के बीच उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक कारोबार में इसके प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से उद्योग संगठन एसोचैम और इलेक्ट्रानिक उत्पाद क्षेत्र की कंपनी वीडियोकॉन मिलकर देश के 200 शहरों में एसोचैम वीडियोकॉन जीएसटी सम्मेलन आयोजित करने की घोषणा की है।
 
जियो के प्रति उपभोक्ता औसत राजस्व में वृद्धि
नई दिल्ली त्न दूरसंचार क्षेत्र में धमाल मचाने वाले रिलायंस जियो का प्रति उपभोक्ता औसत राजस्व ( एआरपीयू) गत मार्च में फ्री ऑफर खत्म होने के बाद बढक़र 4.70 डॉलर यानी 300 रुपये से अधिक हो गया है।
 
शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन सपाट
मुंबई। विदेशी बाजारों से मिले मिश्रित संकेतों के बीच दिग्गज कंपनियों में हुई बिकवाली के बावजूद छोटी तथा मंझोली कंपनियों में हुई लिवाली से बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 8.21 अंक की मामूली गिरावट के साथ 31,137.59 अंक पर लगभग सपाट बंद हुआ।
 
रुपया चार पैसे मजबूत
मुंबई त्न दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में रही गिरावट से आज अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया लगातार दूसरे दिन बढ़त बनाता हुआ चार पैसे की मजबूती से 64.47 रुपये प्रति डॉलर पर पहुँच गया। गत दिवस यह 15 पैसे चढक़र 64.5100 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया था । कमजोर डॉलर के कारण भारतीय मुद्रा ने भी मजबूत शुरूआत की और यह 2 पैसे की तेजी के साथ 64.49 रुपये प्रति डॉलर पर खुली । कारोबार के दौरान रुपया 64.42 रुपये प्रति डॉलर के उच्चतम और 64.55 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर तक गया। कारोबार समाह्रिश्वत पर भारतीय मुद्रा गत दिवस की तुलना में चार पैसे मजबूत होकर 64.47 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुई। कारोबारियों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी गिरावट से रुपये को मजबूती मिली है। हालांकि शेयर बाजार के लगातार दूसरे दिन सपाट बंद होने से इसकी तेजी सीमित रही।
 
निजी कंपनी को सौंपा काम, कर्मचारियों ने खोला मोर्चा
बिजली निगमों में बढ़ते घाटों को कम करवाने, बिजली वितरण, मीटर रीडिंग, कैश कलेक्शन का ठेका प्राइवेट कम्पनी बगलो (बीसीआईटीएस) को देने के विरोध में गुरूवार को राज्य कमेटी के आह्वान पर समालखा व बिहौली सब यूनिट के कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन कर अपनी मांगों को लेकर काले बिल्ले लगा प्रिंसिपल सेक्रेटरी हरियाणा सरकार बिजली विभाग पंचकुला के नाम एक्सईएन को ज्ञापन सौंपा। अध्यक्षता सब यूनिट प्रधान ओमपाल सिंह व संचालन सचिव नरेशपाल ने किया।
 
फीकी पड़ी सोने-चांदी की चमक
अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिले मिलेजुले संकेतों के बीच स्थानीय खुदरा ग्राहकी सुस्त पडऩे से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 250 रुपये लुढक़कर 29,100 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।सिक्का निर्माताओं के उठान में आयी कमी और औद्योगिक मांग के कमजोर पडऩे से चांदी भी 450 रुपये की गिरावट के साथ 40,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.