कारोबार

कई ऑफर्स के साथ जियो ने पेश किया आईफोन 8 और आईफोन 8 ह्रश्वलस
मुंबई त्न दूरसंचार क्षेत्र की कंपनी रिलायंस जियो के रणनीतिक प्रमुख आकाश अंबानी ने बहुप्रतीक्षित आईफोन 8 और आईफोन 8ह्रश्वलस को कई जबरदस्त ऑफर के साथ भारत में लांच किया।आईफोन 8 और आईफोन 8 ह्रश्वलस को आज रिलायंस के मुख्यालय में लांच किया गया।जियो ने आईफोन 8 और आईफोन 8 ह्रश्वलस खरीदने पर 70 प्रतिशत बाईबैक का शानदार ऑफर भी दिया है।
 
टेक्नो ने लॉन्च किए ‘मेड फॉर इंडिया‘आई-सीरीज स्मार्टफोन
नई दिल्ली ट्रांजिशन होल्डिंग्स के एक ऑफलाइन प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो मोबाइल ने 15 राज्यों में स्मार्टफोन श्रेणी की लॉन्चिंग के जरिए भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने की योजनाओं की घोषणा की है। इससे पहले अप्रैल 2017 में टेक्नो मोबाइल्स ने अपने ‘मेड फॉर इंडिया‘ ‘आई‘ श्रृंखला के उत्पाद पोर्टफोलियो को 3 बाजारों - राजस्थान, गुजरात और पंजाब में उतारा था।
 
इंडिया मोबाइल कांग्रेस शुरू, अंबानी- मित्तल एक मंच पर
नई दिल्ली मोबाइल, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी पर आधारित तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2017 आज यहां प्रगति मैदान में शुरू हो गया जिसमें पांची पीढ़ी की दूरसंचार सेवा, 5जी प्रौद्योगिकी के साथ ही 299 रुपये वाला फीचर फोन भी प्रदर्शित किया गया है।
 
सोना 220 रुपये चमका; चांदी 470 रुपए लुढक़ी
नई दिल्ली त्न अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रही भारी गिरावट के बावजूद त्योहारी मौसम में खुदरा जेवराती मांग निकलने से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना आज लगातार दूसरे दिन बढ़त बनाता हुआ 220 रुपये चमककर 31,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
 
आईआईएलपी को स्वीकृति
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में औद्योगिक और कृषि क्षेत्रों में एकीकृत औद्योगिक कॉलोनियों के विकास के लिए एकीकृत औद्योगिक लाइसेंसिंग नीति (आईआईएलपी) को स्वीकृति प्रदान की गई। यह नीति मुख्यत: प्रदेश में विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए नये विकल्प मुहैया करवाने तथा कलस्टर विकास शुरू करने पर केन्द्रित है।
 
लोगों को सशक्त करने वाली होनी चाहिए टेक्नोलॉजी: नडेला
नई दिल्ली माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने कहा कि टेक्नोलॉजी लोगों की क्षमताओं को सशक्त बनाने में मदद करने वाली होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी ऐसी नहीं होनी चाहिए जो मानवता का अनादर करे बल्कि समावेश का नया स्तर उपलब्ध कराने वाली होनी चाहिए।
 
आईसीसी के नये नियम 28 सितंबर से लागू
नई दिल्लीत्न क्रिकेट का खेल अब दुनियाभर में 28 सितंबर से बदला हुआ नजऱ आयेगा जिसमें सभी प्रारूपों में व्यापक बदलावों के लिये नये नियमों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने अपनी हरी झंडी दे दी है। आईसीसी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल के सभी प्रारूपों में होने वाले यह नये नियम अब 28 सितंबर से लागू हो जाएंगे जिसमें अंपायर के पास उत्पाती खिलाडिय़ों को मैदान से बाहर भेजने, बल्ले का आकार तय करने, कैच, रनआउट और डीआरएस से जुड़े कई नियम इसमें शामिल हैं। वैश्विक संस्था ने बताया कि यह नये नियम दक्षिण अफ्रीका और बंगलादेश तथा पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच आगामी टेस्ट सीरीज़ से प्रभावी होंगे जबकि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चल रही मौजूदा वनडे सीरीज़ के बीच होने वाले मैच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आखिरी मुकाबले होंगे जो मौजूदा नियमों के तहत ही खेले जाएंगे। भारत की मेजबानी में हो रही पांच मैचों की वनडे सीरीज़ के तीन मैच संपन्न हो चुके हैं जबकि बाकी दो मैच 28 सितंबर और एक अक्टूबर को बेंगलुरू तथा नागपुर में होने हैं।
 
वोडाफोन लाया सिर्फ 51 रुपए का ये धांसू ह्रश्वलान
नई दिल्ली वोड़ाफोन ने अपने दिल्ली-एनसीआर के ग्राहकों को एक खास तोहफा दिया है। इसके तहत कंपनी ने 51 रुपए का एक रिचार्ज पैक पेश किया है, जिससे आप पूरे देश में कहीं भी जाकर अपने किसी भी टैरिफ का फायदा उठा सकेंगे। दरअसल, जब आप अपने होम सर्किल से बाहर जाते हैं तो आप होम सर्किल के टैरिफ ह्रश्वलान का फायदा नहीं उठा पाते हैं। ङ्कशस्रड्डद्घशठ्ठद्ग के इस नए टैरिफ से आप पूरे देश में कहीं भी अपने होम सर्किल के टैरिफ का फायदा उठा सकेंगे। ङ्कशस्रड्डद्घशठ्ठद्ग का यह ऑफर सिर्फ कंपनी के प्री-पेड ग्राहकों के लिए है।
 
इसूजू मोटर्स ने किया नागपुर में नई डीलरशिप का शुभारंभ
नागपुर इसूजू मोटर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने आज नागपुर में नई डीलरशिप सुविधा - गिरनार इसूजू का शुभारंभ किया है। यह नई डीलरशिप सुविधा एक आधुनिक 3एस फैसिलिटी है जहां सेल्स, सर्विस और स्पेयर्स के संपूर्ण पोर्टफोलियो की पेशकश की जायेगी। इसे इसूजू के नये डीलरशिप मानकों के आधार पर स्थापित किया गया है।
 
एडीबी ने भारत की अनुमानित ग्रोथ रेट को 7.4 से घटाकर 7 फीसद किया
चालू वित्त वर्ष के लिए एशियन डेवेलपमेंट बैंक (एडीबी) ने भारत की विकास दर को घटाकर 7 फीसद कर दिया है। साथ ही बैंक ने अगले वित्त वर्ष के लिए भी अपने अनुमान को भी घटाया है। एडीबी ने एशियन डेवेलपमेंट आउटलुक 2017 अपडेट में कहा,ज्ज्भारत की जीडीपी ग्रोथ वित्त वर्ष 2017-18 में घटाकर 7 फीसद कर दी है।
 
ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल में फ्लिपकार्ट ने मारी बाजी
नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनियों की पांच दिनों की सेल 24 सितंबर को खत्म हो गई और इस दौरान ग्राहकों ने करीब 9,000 करोड़ रुपए (करीब 1.5 अरब डॉलर) की ऑनलाइन खरीदारी की। ई-कॉमर्स मार्केटह्रश्वलेस की ओर से दी गई छूट से भी कंपनियों को बिक्री बढ़ाने में मदद मिली।
 
वालमार्ट ने लांच किया वुमन आंत्रप्रिन्योरशिप डेवलेपमेंट प्रोगाम
नई दिल्लीत्नवालमार्ट स्टोर्स इंक की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी वालमार्ट इंडिया ने आज वुमन आंत्रप्रिन्योरशिप डेवलेपमेंट प्रोगाम के दूसरे संस्करण को आरभं की घोषणा की। इस प्रोग्राम का लक्ष्य इनमें भाग लेने वाली महिलाओं के कौशल एवं क्षमताओं में वृद्धि करना है ताकि वे एक मजबूत करोबार का निर्मान कर सकें।
 
शेयर बाजार में गिरावट का रुख जारी
मुम्बई अधिकतर एशियाई बाजारों से मिले कमजोर संकेतों और घरेलू स्तर पर अर्थव्यवस्था की सुस्ती की आशंका के मद्देनजर निवेश धारणा कमजोर होने से बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.93 फीसदी यानी 295.81 अंक लुढक़कर 31,626. 63 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 0.92 फीसदी यानी 91.80 अंक फिसलकर 9,872. 60अंक पर रहा।
 
इंडिया मोबाइल कांग्रेस बुधवार से प्रगति मैदान में
नई दिल्ली भारतीय मोबाइल उद्योग में हो रही गतिविधियों और नवाचार से वैश्विक समुदाय को अवगत कराने तथा इस क्षेत्र की कंपनियों को एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस 27 सितंबर से राजधानी में शुरू होगी जिसमें दुनिया भर की 300 से अधिक कंपनियां प्रदर्शनी लगायेंगी।
 
नहीं लगाया बैंकों के कार्ड पर प्रतिबंध : आईआरसीटीसी
नई दिल्ली आईआरसीटीसी ने रेल टिकट बुकिंग के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत छह बैंकों के कार्ड को प्रतिबंधित किये जाने के संबंध में मीडिया में आयी खबरों का खंडन किया है।आरईआरसीटीसी का कहना है कि उसने आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, सिटी बैंक, एक्सिस बैंक,पेटीएम, पेयू और इट्ज कैश के घरेलू डेबिट और क्रेडिट कार्ड की स्वीकार्यता के लिए अपनी वेबसाइट पर सात पेमेंट गेटवे स्थापित किये हैं।
 
स्मार्ट सिटी की तरफ तेजी से अग्रसर हो रहा है चंडीगढ
चंडीगढ़ सिटी ब्यूटीफुल स्थापना से लेकर आजतक अपनी सुंदरता को कायम रखे हुए है। सुंदर शहर के सौंदर्य में और वृद्धि के उद्देश्य से यह तेजी से स्मार्ट सिटी बनने की तरफ अग्रसर हो रहा है। जिसके लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। उक्त विचार चंडीगढ़ के चीफ आर्किटैक्ट कपिल सेतिया ने पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा स्थानीय हिमाचल भवन में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय आर्किबिल्ड में आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
 
जियो 4जी फीचर फोन की डिलीवरी 24 सितंबर से शुरू
नई दिल्ली दूरसंचार क्षेत्र में धमाल मचाने वाली कंपनी रिलायंस जियो के नये 4जी फीचर फोन ‘जियोफोन’ की डिलीवरी 24 सिंतबर से शुरू हो जाएगी।जियोफोन को पहले छोटो शहरों और कस्बई बाजारों में उतारा जायेगा।कंपनी द्वारा आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार जियोफोन देश में डिजिटल अंतर को पाटने वाला मोबाइल फोन होगा और इसी वजह से पहले ग्रामीण और उपनगरीय इलाकों पर ध्यान दिया जा रहा है।
 
अमेजन, फ्लिपकार्ट एवं स्नैपडील के कारोबार पर लगे रोक : कैट
देश के खुदरा व्यापारियों के प्रमुख संगठन कन्फेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने ई कॉमर्स कम्पनियों अमेजऩ, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील आदि द्वारा त्योहारी मौसम में शुरू किये गये मेगा सेल को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति का खुला उल्लंघन बताते इन कंपनियों के व्यापार पर तुरंत रोक लगाने की माँग की है।
 
स्मार्ट सिटी की निगरानी व्यवस्था जुड़ेगी दूर संवेदी उपकरणों से
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वकांक्षी कार्यक्रम ‘स्मार्ट सिटी’ में शामिल सभी शहरों में निगरानी व्यवस्था को दूरसंवेदी उपकरणों से जोड़ा जाएगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सूत्रों ने आज यहां बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल सभी शहरों में दूरसंवेदी उपकरण लगाए जाएगें और इन्हें कमान एवं नियंत्रण केंद्रों से जोड़ा जाएगा।
 
अर्थव्यवस्था के समक्ष कई तरह की चुनौतियां : सुब्रमणियन
नई दिल्लीत्न मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियन ने आज कहा कि अर्थव्यवस्था के समक्ष कई तरह की चुनौतियां है और इससे निपटने के लिए विभिन्न मोर्चे पर पहल करने की आवश्यकता है।श्री सुब्रमणियन ने एक वर्ष का सेवा विस्तार मिलने के बाद कहा कि अर्थव्यवस्था के समक्ष कई तरह की चुनौतियां है।विकास दर सुस्त पड़ रही है और निवेश भी नहीं बढ़ रहा है।इसलिए कई मोर्चे पर एक साथ पहल करने की जरूरत है।वृहद अर्थव्यवस्था में स्थिरता बनाये रखने के साथ विनिमय दर और सरकारी निवेश के मोर्चे पर काम करने की आवश्यकता होगी।उन्होंने कहा कि विकास को गति देने के साथ ही निवेश और निर्यात में वृद्धि के भी उपाय करने की जरूरत है। सुब्रमणियन का कार्यकाल इस वर्ष 16 अक्टूबर को समाप्त हो रहा था जिसे एक वर्ष बढ़ा दिया गया है।हालांकि पहले मीडिया में ऐसी खबरे आ रही थी कि श्री सुब्रमणियन कार्यकाल पूरा होने से पहले की इस्तीफा दे सकत े ह ंै लेकिन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मुख्य आर्थिक सलाहकार को एक वर्ष का सेवा विस्तार दिये जाने की घोषणा की है।