अन्तरराष्ट्रीय

बगदाद के दो विस्फोटों में 25 मरे
बगदाद त्न इराक की राजधानी बगदाद के मध्यवर्ती भाग के एक व्यस्त बाजार में आज दो बम विस्फोटों में 25 व्यक्तियों की मौत हो गयी और 60 से अधिक लोग घायल हो गये। यह जानकारी पुलिस तथा मेडिकल सूत्रों ने दी है। हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है किन्तु इराक की राजधानी में नागरिकों को निशाना बनाकर इस प्रकार के हमले इस्लामिक स्टेट किया करता है। पुलिस ने बताया कि विस्फोट आज सवेरे कार के पुरजो के बाजार के पास व्यस्त समय में हुआ। एक विस्फोट आत्मघाती हमलावर ने किया।
 
धमकी के बाद ग्वाटेमाला स्थित अमेरिकी दूतावास बंद
ग्वाटेमाला सिटी। ग्वाटेमाला स्थित अमेरिकी दूतावास को धमकी के मद्देनजर अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है। अमेरिकी दूतावास की ओर से फेसबुक पर पोस्ट किये गये संदेश के अनुसार धमकी के मद्देनजर दूतावास को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया। दूतावास को स्थानीय समयानुसार 11 बजे अपराह्न (भारतीय समयानुसार रात साढ़े दस बजे) बंद कर दिया गया और अब इसे फिर से तीन जनवरी को खोला जायेगा। दूतावास के एक प्रतिनिधि ने बताया दूतावास में काम करने वाले कर्मचारियों और वहां जाने वाले लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर ऐसा किया गया है।
 
राजदूत की हत्या के आरोप में पत्नी हिरासत में
न्यूयार्क त्न ब्राजील में यूनान के राजदूत की हत्या के शक में रियो द जेनेरो पुलिस ने उनकी पत्नी और तीन दूसरे लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस को शक है कि किरीआकोस अमरीदिस की पत्नी और एक स्थानीय पुलिसकर्मी के बीच अफेयर था और इसी वजह से दोनों ने मिलकर उनकी हत्या की साजिश रची। यूनान के राजदूत श्री अमरीदिस पिछले सोमवार से लापता थे। गुरुवार को रियो द जेनेरो के बाहरी इलाके में एक सडक़ पर बने फ्लाईओवर के नीचे एक जली हुई कार मिली थी जिसमें श्री अमरीदिस का शव था।
 
प्रतिबंध से प्रभावित हो सकते हैं द्विपक्षीय संबंध-रूस
मास्को त्न रूस ने अमेरिका की ओर से राष्ट्रपति चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों और नेताओं के सर्वरों और ईमेलों की साइबर हैङ्क्षकग में रूसी संलिह्रश्वतता के कारण उसके खिलाफ नये प्रतिबंध लगाने की योजना को गलत बताते हुये कहा है कि इससे दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है। रूसी विदेशी मंत्रालय की ओर से आज जारी बयान में बताया गया कि अमेरिका की ओर से रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की योजना गलत है और इससे दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है। रूस के अनुसार अमेरिका के इस प्रकार के किसी भी कदम को भडक़ाऊ माना जाएगा। इसके साथ ही रूस ने कार्रवाई की भी चेतावनी दी है। गौरतलब है कि गत अक्तूबर में अमेरिका ने रूस पर राजनीतिक हैङ्क्षकग हमलों का आरोप औपचारिक तौर पर लगाया था। अमेरिका ने कहा था कि यह हैङ्क्षकग हमले अमेरिकी चुनावों में दखलंदाजी के लिए किए गए थे।
 
पूर्वी इंडोनेशिया में भूकंप के झटके
सिडनी.जकार्ता त्न इंडोनेशिया के पूर्वी सुम्बवा द्वीप समूह क्षेत्र में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। हालांकि भूकंप से नुकसान की रिपोर्ट नहीं है। अमेरिकी भूगर्भ विभाग के अनुसार राबा शहर से 71 किलोमीटर दक्षिण में स्थित सुमबावा द्वीप समूह क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किये गये। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई। भूकंप के झटके बाली रिसोर्ट और द्वीप के आस पास के क्षेत्रों में भी महसूस किये गये। इंडोनेशिया के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो ने कहा कि भूकंप से किसी भी प्रकार के जान माल की नुकसान की रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर पहले 6.4 बताई गई थी। भूकंप के बाद क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है।
 
चीन में कैथोलिक ईसाइयों को स्वतंत्र रास्ता अपनाने की सलाह
बीङ्क्षजग त्न चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने अपने देश के कैथोलिक ईसाइयों को स्वतंत्र रास्ता अपनाने और अपने धार्मिक विश्वास के अनुसार चलने की सलाह दी है।
 
पाकिस्तान ने एनसीजी की सदस्यता संबंधी रिपोर्ट खारिज की
इस्लामाबाद त्न पाकिस्तान ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता की पात्रता के बारे में ग्रासी फार्मूले को भेदभावपूर्ण बताकर इसे खारिज कर दिया है और कहा है कि इससे परमाणु अप्रसार के अन्तरराष्ट्रीय लक्ष्य को आगे बढ़ाने में मदद नहीं मिलेगी। पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह का लक्ष्य परमाणु अप्रसार को बढ़ावा देना है लेकिन अर्जेन्टीना के लिए अमेरिका के राजदूत रफाल मैरियानो ग्रासी की रिपोर्ट से इसमें मदद नहीं मिलेगी । मैरियानो ग्रासी परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह के पूर्व अध्यक्ष हैं और उन्होंने इस समूह की सदस्यता की पात्रता के बारे में रिपोर्ट समूह के दक्षिण कोरिया के वर्तमान अध्यक्ष की सलाह पर तैयार की है। उन्होंने सदस्यता की पात्रता के लिए नौ आधार की सिफारिश की है जिसके अनुसार भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता दी जा सकती है ।
 
आस्ट्रेलिया में हमले की धमकी देने के आरोप में एक गिरफ्तार
सिडनी त्नआस्ट्रेलिया में आतंकवाद निरोधक दस्ते के अधिकारियों ने सिडनी में नववर्ष की पूर्वसंध्या पर हमले की धमकी देने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारियों ने आज बताया कि 40 वर्षीय डेमिएन ओनील को कल सिडनी हवाई अड्डे से उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वह लंदन से आये विमान से उतर रहा था। इससे पहले पिछले सह्रश्वताह मेलबर्न में पुलिस ने छापे मारे थे और सिडनी के महत्वपूर्ण स्थानों पर क्रिसमस की पूर्व संध्या हमला किये जाने की इस्लामिक स्टेट से प्रेरित योजना को विफल किया था। न्यू साउथवेल्स प्रांत के कार्यकारी उपायुक्त फ्रेंक मेनिल्ली ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि डेमिएन किसी समूह से संबद्ध नहीं है। पुलिस ने डेमिएन को आज अदालत में पेश किया, जहां उसकी जमानत की अर्जी नामंजूर कर दी गयी।
 
इजरायल के साथ हो सकती है शांति स्थापित: अब्बास
फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा कि उन्हे विश्वास है कि इजरायल के साथ शांति स्थापित किया जा सकता है। अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी के पश्चिम एशिया पर दिये गये भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुये श्री अब्बास ने कहा कि वह आश्वस्त है कि इजराइल के साथ शांति स्थापित किया जा सकता है लेकिन वार्ता शुरू करने के लिये इजरायल को पूर्वी येरुसलम में सहित सभी बस्तियों के निर्माण को रोकना होगा।
 
बराक ओबामा से अच्छी बातचीत : डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा की देश के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा से उनकी अच्छी बातचीत हुई है। श्री ट्रंप ने कल यहां एक रिसॉर्ट में संवाददाताओं से कहा Þ उन्होंने (श्री ओबामा) मुझे फोन किया। हमारे बीच बहुत, बहुत अच्छी बातचीत हुई...कई मुद्दों पर... यह एक बहुत, बहुत अच्छा फोन कॉल था, और मुझे लगता है कि हमने कई मुद्दों पर वार्ता की।Þ
 
वेन की यात्रा से चीन की बढ़ेगी नाराजगी
ताइवान की राष्ट्रपति सई इंग वेन अगले महीने लातिन अमेरिका के देशों की अपनी यात्रा पर जाते समय अमेरिका में रुकेंगी और उनके अमेरिका में रूकने से चीन का नाराज होना निश्चित है। चीन अमेरिका से पहले भी ताइवान के राष्ट्रपति को अपने यहां से होकर गुजरने की अनुमति नहीं देने का अनुरोध कर चुका है। उनके अमेरिका में रुकने की पुष्टि ताइवान के विदेश मंत्रालय ने आज की है।
 
हॉलीवुड अभिनेत्री डेबी का निधन
लॉस एंजिलिसत्न हॉलीवुड फिल्मों में अपने गीत एवं नृत्य के जरिये लाखों प्रशंसकों के दिलों में जगह बना चुकी मशहूर अभिनेत्री डेबी रेनाल्ड्स का कल निधन हो गया। इससे एक दिन पहले ही मंगलवार को उनकी अभिनेत्री पुत्री स्टार वार फेम कैरी फिशर का दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया था। ट्रेड मैगजीन वेरायटी ने डेबी के पुत्र टोड फिशर के हवाले से यह रिपोर्ट दी। रिपोर्ट के मुताबिक डेबी को कल ही मस्तिष्काघात के बाद लॉस एंजिलिस में एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनका निधन हो गया। डेबी ने कस स्टारडम‘ङ्क्षसङ्क्षगग इन द रेन’से शुरु हुआ था। कामेडी रोल के लिये भी लोकप्रिय डेबी ने जेन केली, फ्रेंक सिनात्रा, टोनी क्यूर्टिश, डोनाल्ड ओकनोर, फ्रेंड एस्ट्रेयरे और डिक वान डिक जैसे कलाकारों के साथ काम किया था। वह 1964 में‘ द अनङ्क्षसकेबल मॉली ब्राउन’के लिये बेस्ट एक्ट्रेस एकेडमी पुरस्कार के लिये नामित की गयी थी।
 
सऊदी अरब के नेतृत्व वाले इस्लामी सैन्य गठबंधन से जुडेगा ओमान
दुबईत्नओमान सउदी के नेतृत्व वाले मुस्लिम देशों के आतंकवाद के खिलाफ लडऩे वाले गठबंधन में शामिल हो गया है। सऊदी अरब केे एक आधिकारिक सूत्र ने यह जानकारी देते हुये कहा कि ओमान ने सऊदी अरब के उप-युवराज एंव रक्षा मंत्री मोहम्मद बिन सलमान को पत्र लिख कर 40 देश के इस गठबंधन में शामिल लेने के लिए अपनी इच्छा जतायी है। उन्होंने कहा कि ओमान परंपरागत रूप से ईरान का सहयोगी रहा है लेकिन सऊदी गठबंधन की तरफ उसके लौटने से खाड़ी देशों के बीच‘ईरान के खिलाफ आम सहमति’बनाने में बल मिलेगा।
 
मेक्सिको में ड्रग ङ्क्षहसा में १३ की मौत
मेक्सिको सिटीत्न मैक्सिको में ड्रग तस्करी में शामिल दो गिरोह की ङ्क्षहसा में 13 लोगों की मौत हो गयी जिसमें तीन पुलिसकर्मी भी शामिल है। अधिकारियो ने आज बताया की ग्युरेरो और मिचोआकेन राज्य में प्रतिद्वंद्वी ड्रग तस्कर गिरोहों के बीच आपसी कलह में तीन पुलिसकर्मियों समेत तेरह लोगों की मौत हो गयी है। देश के पश्चिमी राज्य मिचोआकेन की सरकार ने एक बयान में कहा कि जलिस्को की सीमा के पास जिकुलपान में छह लोगों का सिर मिला है इस क्षेत्र में‘जलिस्को न्यू जेनरेशन कार्टेल (सीजेएनजी)’नशीली दवाओं के तस्करी में सक्रिय है। इन सिरों के पास प्रतिद्वंद्वी आपराधिक समूह‘न्यू मिचोआकेन फैमली (एनएफएम)’द्वारा हस्ताक्षर किया गया धमकी भरा संदेश भी मिला है।
 
चीन में येंग्त्जे नदी को प्रदूषित करने के मामले में 11 लोग हिरासत में
शंघाई त्न चीन के ङ्क्षजग्सू प्रांत में येंग्त्जे नदी में 2900 टन से भी अधिक कूड़ा करकट डालने के मामले में 11 लोगों को हिरासत में लिया गया है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक ठेके पर काम करने वाली दो फर्मों ने घरेलू कूड़ा करकट इस माह की शुरुआत में डाला था। रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने प्रदूषण के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है ,हालांकि अधिकारियों ने इस दिशा में और अधिक बल देने की जरुरत बतायी है। पर्यावरण मंत्रालय द्वारा पिछले महीने जारी आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2015 में 1850 लाख टन घरेलू कचरा और एक अरब 91 लाख टन औद्यागिक कचरा निकाला गया था।
 
जापान युद्ध जैसे अत्याचारों को नहीं दोहरायेगा: आबे
टोक्यो त्न जापान के प्रधानमंत्री ङ्क्षशजो आबे ने आज कहा कि अमेरिका के पर्ल हार्बर की अपनी यात्रा के दौरान वह दुनिया को यह संदेश देना चाहते हैं कि जापान युद्ध जैसे अत्याचारों की पुनरावृत्ति नहीं करेगा। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की हिरोशिमा यात्रा के सात माह बाद श्री आबे अब पर्ल हार्बर में श्रद्धांजलि देंगे। पर्ल हार्बर पर जापानी हमले से दूसरे विश्व युद्ध की शुरुआत हुई थी। जापान के हिरोशिमा में अमेरिका ने परमाणु बम गिराया था जिसके बाद युद्ध का अंत हो गया था।श्री आबे ने जापानी बिजनेस लॉबी को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया में विभिन्न समस्याओं से निपटने के लिए जापान और अमेरिका का गठबंधन एक नयी उम्मीद है। उन्होंने कहा,Þमुझे उम्मीद है कि यह यात्रा ऐतिहासिक होगी।Þ
 
एनएससीएन के दो कार्यकर्ता गिरफ्तार
कोहिमा त्न अरूणाचल के छांगलांग जिले के नामपोंग क्षेत्र में कल असम राइफल्स ने एनएससीएन खापलांग गुट के दो कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया। आज यहां जारी एक रक्षा विज्ञप्ति में बताया गया कि इस क्षेत्र के खामलाकी गांव में एनएससीएन खापलांग गुट के दो कार्यकर्ताओं के जबरन वसूली और आतंक फैलाने की सूचना मिलने के बाद जयरामपुर बटालियन की डीएओ डिवीजन ने घेराबंदी कर दोनों को दबोचने में सफलता हासिल की।इनके पास से कुछ हथियार और गोला बारूद बरामद हुआ है।पूछताछ में दोनों ने स्वीकार किया कि वे इसी गुट के सदस्य हैं और उनकी ट्रेनिंग म्यांमार में हुई है।ये दोनों जबरन वसूली में काफी समय से लिप्त थे।विज्ञप्ति में बताया गया कि इनकी गिरफ्तारी से स्थानीय लोगों को बहुत राहत मिली है और असम राइफल्स ने एक बार फिर अपने आदर्श वाक्य फै डं स् आफ नार्थ इस्ट को चरितार्थ कर दिखाया है।
 
एफबीआई ने दी अमेरिका में आईएस हमले की चेतावनी
वाङ्क्षशगटनत्न अमेरिकी संघीय अधिकारियों ने स्थानीय कानून प्रवर्तन विभाग को सचेत किया है कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के समर्थक देश में गिरजाघरों समेत छुट्टियों के दौरान घूमने की जगहों को निशाना बना सकते हैं। सीएनएन ने बताया कि संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) और गृह सुरक्षा विभाग ने कल स्थानीय प्रवर्तन विभाग को एक बुलेटिन जारी करके कहा कि अब तक इस संबंध में कोई धमकी नहीं मिली है। यह बुलेटिन एक इस्लामिक स्टेट समर्थित वेबसाइट पर अमेरिका के गिरजाघरों की सूची जारी होने के बाद एहतियातन जारी किया गया है। इस बुलेटिन के बार े म ें एफबीआर्इ न े तत्काल कोर्इ प्िर तक्रि या नही ं दी ह।ै सीएनएन न े बुलेटिन का हवाला देते हुए कहा कि इस्लामिक स्टेट के समर्थक पर्यटन स्थलों और गिरजाघरों पर हमले के लिए अपने साथियों को उकसा रहे हैं। बुलेटिन में संदिग्ध गतिविधियों के विभिन्न प्रकार के संकेतों का उल्लेख करते हुए पुलिस को सतर्क रहने को कहा गया है।
 
सीरिया शांति प्रक्रिया को खत्म करने की साजिश
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज कहा कि तुर्की में रूसी राजदूत एंड्ररेइ कार्लोव की हत्या रूस और तुर्की के संबंधों को बिगाडऩे तथा सीरिया में शांति प्रक्रिया को खत्म करने की एक साजिश है।
 
हिलेरी ने हार के लिए रूस को जिम्मेदार बताया
अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार रहीं हिलेरी ङ्क्षक्लटन ने अपनी हार के लिए पहली बार रूस की ओर से की गई हैङ्क्षकग को जिम्मेदार ठहराया है। श्रीमती ङ्क्षक्लटन ने पार्टी को आर्थिक मदद देने वालों से कहा‘‘रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को उनसे व्यक्तिगत तौर शिकायत थी क्योंकि उन्होंने पांच साल पहले रूस के संसदीय चुनाव में धांधली की बात कही थी।