अपराध

ब्यास नदी के किनारे 25 बम मिले
अमृतसरत्नपंजाब के तरनतारन जिले के धुन्दा गांव में ब्यास नदी के किनारे 25 बम मिले हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार धुन्दा गांव के एक किसान को ब्यास नदी के किनारे एक बम मिला। किसान ने पुलिस को इसकी सूचना दी तो मौके पर पहुंची पुलिस ने वहां 25 बम बरामद किए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरपाल सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच कर पूरे मामले की जांच कर रहे है। बमों को निष्क्रिय करने के लिए बम निरोधक दस्ते को भी बुलाया गया है। बताया जा रहा है कि साल 1970 में सेना ने यहां कैम्प लगाया था और यह बम सेना के ही हो सकते हैं।
 
ट्रक की टक्कर से बाइक सवार तीन लोगों की मौत
शिवपुरी त्न मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के सुभाषपुरा थाना क्षेत्र के भैसोरा फाटक के समीप ट्रक की टक्कर से बाइक सवार एक महिला सहित तीन लोगों की मृत्यु हो गयी है। पुलिस सूत्रों के अनुसार शिवपुरी निवासी आयूब खान कल अपने बेटे और भाभी के साथ मोटर साइकिल में बेटी की शादी का कार्ड बांटने ग्वालियर के मोना कस्बे जा रहे थे। रास्ते में आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग के भैसोरा फाटक के समीप सामने से आ रहे एक ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में आयूब (45) और उसकी भाभी शायरा बानू (47) की घटना स्थल पर मौत हो गयी, जबकि गंभीर रूप से घायल बेटा शहरुख ने अस्पताल में दमतोड दिया। घटना के बाद चालक ट्रक को मौके पर छोडकर फरार हो गया जिसे पुलिस ने जब्त कर चालक की तलाश शुरू कर दी है।
 
ज मू कश्मीर सरकार दोषियों को तुरन्त गिर तार करे : जत्थेदार
अमृतसरत्न श्री अकाल त त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन ङ्क्षसह ने ज मू कश्मीर सरकार से गांव खानपुर सराय में श्री गुरु ग्रंथ साहब जी, गुटका साहब और धार्मिक लिटरेचर की बेअदबी के दोषियों को तुरन्त गिर तार कर उचित सजा देने का आग्रह किया है। जत्थेदार ने कहा कि बड़े दुख की बात है कि ज मू -कश्मीर में गाँव खानपुर सराय, जिला बडगाम में चोरी की नियत के साथ आए कुछ शरारती तत्वों ने गुरुद्वारा साहिबान में दा$िखल हो कर गोलक लूटने की कोशिश की और श्री गुरु ग्रंथ साहब जी, गुटका साहब और धार्मिक लिटरेचर की बेअदबी की। जिससे सिखों की धार्मिक भावनाओं को भारी ठेस पहुँची है। जिससे उपरोक्त स्थान पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। जत्थेदार ने कहा कि ज मू -कश्मीर सरकार तुरंत दोषियों की खोज कर उन्हे स$ख्त सजा दे। उन्होने कहा कि इस संबंध में सिख मिशन ज मू -कश्मीर के प्रभारी को सूचित कर दिया गया है कि वह तुरंत इस घटना से स बन्धित पूरी जानकारी प्राह्रश्वत कर रिपोर्ट भेजें।
 
अवैध खनन :उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
पलवलत्न उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने लघु सचिवालय में अवैध खनन के संदर्भ में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता कर समीक्षा करते हुए प्रशासनिक,पुलिस विभाग के साथसाथ विभिन्न सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को सख्त आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि निरीक्षण टीम सक्रियता व तालमेल के साथ कार्य करें। इस प्रक्रिया की नियमित रूप से मोनिट्र्रिंग भी की जाए।
 
9.29 लाख बैंक खाताधारी आयकर विभाग के रडार पर नई दिल्ली
नोटबंदी के दौरान बड़ी रकम जमा कराने वाले नौ लाख से अधिक बैंक खाताधारी केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) और आयकर विभाग की रडार पर हैं।पिछले साल 08 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित नोटबंदी के बाद 18 लाख बैंक खातों में मोटी रकम जमा हुई। यह रकम इन खाताधारियों की आय से मिलान नहीं हुआ है।
 
पूर्व विधायक गुज्जर ने हाईकोर्ट में की अपील
चंडीगढ़त्न पत्रकार पंकज खन्ना सुसाइड केस में नारायणगढ़ के पूर्व विधायक राम किशन गुज्जर ने अबाला की जिला अदालत द्वारा सुनाई गई सजा के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील दायर की हैं। हाईकोर्ट के जस्टिस इंद्रजीत ने याचिका पर सुनवाई करते हुए सभी पक्षों को 30 मार्च के लिए नोटिस जारी कर जवाब तलब किया हैं। लेकिन हाईकोर्ट ने राम किशन गुज्जर तुरंत किसी भी तरह से राहत न देते हुए कोई आदेश जारी नहीं किया।
 
शिवसेना सांसद ने एयरलाइंस कर्मचारी को चह्रश्वपल से पीटा
घटना दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की है और श्री गायकवाड़ सुबह पुणे से दिल्ली आये थे। एयर इंडिया द्वारा मामले की जांच के लिए गठित उपमहाप्रबंधक हरेंद्र ङ्क्षसह की समिति ने बताया कि श्री गायकवाड़ के पास बिजनेस क्लास का टिकट होने के बावजूद उन्हें इकोनॉमी क्लास में यात्रा करनी पड़ी। इससे नाराज होकर उन्होंने दिल्ली में लैंङ्क्षडग के बाद विमान से उतरने से मना कर दिया। हरेंद्र ङ्क्षसह तथा कुछ अन्य अधिकारियों ने काफी समझा-बुझाकर उन्हें विमान से बाहर उतारा और एग्जिट गेट तक ले गये। वहां एयरलाइंस के एक कर्मचारी श्री सुकुमार ने श्री गायकवाड़ से कहा कि वह जनप्रतिनिधि हैं और उसी प्रकार अपना व्यवहार रखना चाहिये।
 
विभिन्न अदालतों में सवा तीन करोड़ से ज्यादा मामले लंबित
सरकार ने आज बताया कि देश की विभिन्न अदालतों में सवा तीन करोड़ से ज्यादा मामले लंबित हैं। विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के मोहम्मद सलीम के पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि 30 सितंबर 2016 को उच्चतम न्यायालय में 62 हजार 16, उच्च न्यायालयों में 40 लाख 12 हजार तथा जिला अदालतों में दो करोड़ 85 लाख मामले लंबित थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 से 2016 के दौरान उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों में लंबित मामलों में कमी आयी है। उन्होंने बताया कि लंबित मामलों के जल्द निपटारे के लिए सरकार अदालतों में न्यायाधीशों के खाली पड़े पदों को जल्द भरने के प्रयास कर रही है।
 
मदरसा शिक्षक की हत्या, इमाम कौंसिल ने उठायी कार्रवाई की मांग
कोझिकोडत्न आल इंडिया इमाम कौंसिल की केरल इकाई ने राज्य के कासरगोड़ जिले में एक मदरसा शिक्षक की हत्या पर तीव्र क्षोभ व्यक्त करते हुये मामले में संलिप्त तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की आज मांग की।इमाम कौंसिल के महासचिव निजारुद्दीन मौलवी और समिति के सदस्य ए सी फैजल मौलवी ने एक बयान में कहा कि पझाया छूरी स्थित जुमा मस्जिद के रियाज मौलवी कीे हत्या के पीछे फासीवादी ताकतों की संलिप्तता का संदेह है।
 
अश्लील वीडियो मामला: समिति गठित करने का निर्देश
नई दिल्लीत्न उच्चतम न्यायालय ने वेबसाइटों पर अश्लील वीडियो अपलोड करने की घटना पर लगाम लगाने तथा बच्चों के खिलाफ अपराध पर रोक के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित करने का आज निर्देश जारी किया। न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित की पीठ ने गैर-सरकारी संगठन प्रज्वला की याचिका की सुनवाई के दौरान समिति गठित करने का केंद्र को निर्देश दिया। पीठ ने समिति से उसे यह भी बताने को कहा है कि वह अश्लीन सामग्रियों को रोकने के लिए क्या कदम उठायेगी।
 
कोताही बरतने पर तीन निलंबित
हरियाणा सरकार ने विभिन्न मामलों में कोताही बरतने पर कुल 3 कर्मचारियों को निलंबित तथा एक कर्मचारी का तबादला किया है। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता ने आज फतेहाबाद में आयोजित मंडल स्तरीय बैठक में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान यह जानकारी देते हुए बताया कि भिवानी के पीएनडीटी के एक मामले में केस की गलत ढंग से पैरवी करने पर भिवानी के एडीए एचएच मलिक तथा भिवानी के ही बालाजी डायग्नोस्टिक सैंटर के एक अन्य मामले में निम्न स्तर की जांच करने पर एसआई रामनिवास को तुरंत प्रभाव से निलंबित किया गया है।
 
मनी लॉनडरिंग में खनन माफिया शेखर रेड्डी गिरफ्तार
कई करोड़ रुपये के पुराने नोटों की हेराफेरी के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा गिरफ्तार किए जाने के तीन माह बाद उद्योगपति और बालू खनन माफिया शेखर रेड्डी को प्रवर्त्तन निदेशालय (ईडी) ने काले धन को वैध करने के एक मामले में गिरफ्तार कर लिया है। गत दिसम्बर में कई करोड़ रुपये के नए और पुराने नोटों की बरामदगी के संबंध में सीबीआई की ओर से दर्ज प्राथमिकी के आधार पर ईडी ने श्री रेड्डी और उनके सहयोगी श्रीनिवासुलु के विरूद्ध प्रीवेन्सन आफ मनी लाँड्रिंग अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत एक मामला दर्ज किया है। .
 
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ में दिल्ली में धोखाधड़ी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ में नकद धन दिलाने का लालच देकर धोखाधड़ी करने के मामले दिल्ली के कुछ इलाकों में भी सामने आए हैं। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने आज यहां बताया कि योजना के नाम पर धोखाधड़ी की जानकारी दिल्ली से भी प्राप्त हुई है। इनमें टीकरी, भट्टी खुर्द, दक्षिणपुरी एक्सटेंशन, संगम विहार, संजय कालोनी, सरिता विहार, आदर्श नगर और जेजे कालोनी शामिल है।
 
जवाहरा गांव निवासी युवती गायब
सोनीपत थाना सदर गोहाना एसएचओ ने बताया कि थाना अन्तर्गत पडने वाले जवाहरा गांव निवासी एक युवती पुनम देवी पुत्री रामेश्वर 2 मार्च को बिना बताए घर से चली गई और वापस नहीं आई। युवती दिमागी रूप से परेशान है। युवती का रंग सावंला, लम्बूतरा चेहरा, हरे रंब का सूट सलवार पहने हुई है पैरो में जूती पहने हुई है।
 
ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से एक की मौत,बारह घायल
अलवर त्न राजस्थान के अलवर जिले के रैणी पुलिस थाना अंतर्गत घड़ी सवाईराम के समीप आज श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली के पलट जाने से एक बच्ची की मौत हो गई जबकि बारह से अधिक सवारियां घायल हो गई। घायलों में से पांच को अलवर भेजा गया है जिनमें से एक की हालत ज्यादा गंभीर होने पर उसे जयपुर के लिए रेफर कर दिया गया है। पुलिस के अनुसार रैणी थाना अंतर्गत मकरेड़ा गांव से श्रद्धालुओं से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली शीतलाष्टमी पर वीरम की माता के दर्शन करने जा रही थी तभी एक मोड पर अनियंत्रित होकर पलट गई जिसमें 10 वर्षीय बीना मीणा की घटनास्थल पर दबकर मौत हो गई जबकि एक दर्जन से अधिक सवारियां घायल हो गई। घायलों में अधिकतर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं ।
 
जेई को चार साल की कैद
चंडीगढ़त्नहरियाणा में करनाल की अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत ने उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम निङ्क्षसग के तत्कालीन कनिष्ठ अभियंता सतपाल को रिश्वत के मामले में दोषी करार देते हुये उसे चार साल की कैद और नौ हजार रुपये जुर्माने की स•ाा सुनाई है। राज्य सतर्कता ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि दोषी को नए ट्रांसफार्मर की फाइल तैयार करने की एवज में करनाल के पन्योट गांव निवासी सुरजीत ङ्क्षसह से 10000 रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिर तार किया गया था।
 
गायक मनकीरत और उसके पिता के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला
सिरसात्न मशहूर पंजाबी गायक मनकीरत और उसके पिता निशान ङ्क्षसह सहित छह लोगों के खिलाफ यहां धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। स्थानीय जेल ग्राउंड निवासी नवीन कुमार ने सिरसा पुलिस अधीक्षक को एक शिकायत देकर आरोप लगाया है कि गायक और उसके पिता ने एक फर्जी इकरारनामे के माध्यम से मुसाहिबवाला गांव स्थित उसकी 15 एकड़ जमीन हड़पने का प्रयास किया है। शिकायत में कहा गया है कि आरोपियों ने जमीन हथियाने के लिये फर्जी दस्तावेज तैयार किये। इस बीच पुलिस ने अपनी प्राथमिक जांच में शिकायतकर्ता के आरोपों को सही पाया है तथा इसी आधार पर उसने आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।
 
अवैध निर्माण करने वाले चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
चंडीगढ़त्न नगर निगम, गुरूग्राम द्वारा अनाधिकृत रूप से निर्माण करने वाले चार व्यक्तियों के खिलाफ सैक्टर-17/18 थाने में एफआईआर नंबर 95, 96, 97 एवं 98 दर्ज करवाई गई है। नगर निगम के डीटीपी संजीव मान के अनुसार गांव सुखराली में नगर निगम से बिना बिल्डिंग ह्रश्वलान स्वीकृत करवाए चार बहुमंजिला ईमारतों का निर्माण किया जा रहा था। नगर निगम द्वारा निर्माण करने वालों को कई बार नोटिस जारी किए गए, लेकिन संतुष्टिपूर्वक जवाब नहीं मिलने के कारण संबंधित व्यक्तियों नामत: वीएस सहरावत, मंजीत, सन्नी नम्बरदार तथा हरीश नंबरदार के खिलाफ सैक्टर-17/18 थाने में मुकदमा दर्ज करवाया गया है।
 
नाइक की 18.37 करोड़ की संपत्ति कुर्क
नई दिल्ली त्न प्रवर्तन निदेशालय ने जाकिर नाइक द्वारा संचालित इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन की 18.37 करोड़ की संपत्ति कुर्क कर ली है। गृह मंत्रालय ने पिछले वर्ष जाकिर नाइक की संस्था को प्रतिबंधित कर दिया था। निदेशालय के अनुसार, मनी लांङ्क्षड्रग निरोधक कानून के तहत इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के विरुद्ध कार्रवाई की गयी है। इसी मामले में आज ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जफर नाइक को 30 मार्च को उसके मुख्यालय में पेश होने का एक अन्य नोटिस जारी किया है।
 
रिलायंस कम्यू की बिल्डिंग तथा 5 अन्य बिल्डिंगें सील
नगर निगम की टीम ने आज प्रोपर्टी टैक्स डिफॉल्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए सैक्टर-34 स्थित रिलायंस क यूनिकेशन की बिल्डिंग तथा 5 अन्य बिल्डिंगों को सील कर दिया। रिलायंस क यूनिकेशन की बिल्डिंग पर 2391767 रूपए का प्रोपर्टी टैक्स बकाया है।