अपराध

हादसों में बाइक सवार की मौत
समालखात्न गांव डिकाडला व हथवाला के बीच अज्ञात वाहन की टक्कर से पावटी वासी 35 वर्षीय बाइक सवार विजय की मौत हो गई। हादसा सोमवार रात आठ बजे के करीब उस समय का है, जब वो बाइक से राक्सेड़ा स्थित खेत में जाने के लिए निकला था। तभी डिकाडला से निकलने के बाद किसी अज्ञात वाहन ने उसकी बाइक को टक्कर मार दी। वहीं मंगलवार को हाईवे पर हुए हादसे में पानीपत वासी द पति सहित तीन लोग ज मी हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। मृतक के भाई अजय ने पुलिस को दिये बयान में बताया कि उसका बड़ा भाई विजय सोमवार को देर शाम बाइक पर सवार होकर काम से राक्सेड़ा स्थित खेत में जा रहा था। आठ बजे के करीब वो डिकाडला व हथवाला के बीच पहुंचा तो किसी अज्ञात वाहन ने उसकी बाइक को टक्कर मार दी।
 
टूर ट्रेवल का काम दिलाने के नाम पर लूटपाट
शहर में हथवाला रोड पर मोबाइल खरीदने व बेचने की दुकान के साथ साथ टूर ट्रेवल का काम करने वाले गांव गढ़ी केवल वासी जगदीश कुमार को अच्छी क पनियों से टाइप कराने के बहाने गुडग़ांव बुलाकर बंधक बना मारपीट कर मोबाइल, एटीएम कार्ड व नकदी छीनने के साथ साथ हथियार के बल पर महिला के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर करने का मामला सामने आया है।
 
सुरिंदर ग्योंग एनकाउंटर : राजनीतिक रंग लेने लगा है
चंडीगढ़त्न पिछले दिनों हुए सुरिंदर ग्योंग एनकाउंटर मामले ने अब राजनीतिक रंग रूप धारण करना शुरू कर दिया है। इस मामले को लेकर पूर्व मंत्री रणदीप सुरजेवाला को घेरने का प्रयास किया जा रहा है। जिस व्यक्ति का एनकाउंटर हुआ था उनके परिवार ने जो शिकायत पुलिस को सौंपी थी उसको लेकर विपक्ष भी अब अपने कड़े तेवर दिखाने लगा है। इनेलो ने सरकार से मांग की है कि जो सुरिंदर ग्योंग के परिजनों ने शिकायत दी है उसके आधार पर कार्रवाई की जाए।
 
नकल के 10 मामले दर्ज
चंडीगढ़त्न हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) की हिंदी, अंग्रेजी, गणित, भूगोल, भौतिकी, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, लेखांकन, व्यवसायिक अध्ययन, संस्कृत व रसायन विज्ञान तथा सीनियर सैकेण्डरी द्वितीय सैमेस्टर (रि-अपीयर) की भौतिकी व अर्थशास्त्र विषयों की पुन: परीक्षा आज संचालित हुई, जिसमें नकल के 10 मामले दर्ज किए गए।यह जानकारी देते हुए बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि बोर्ड के उडऩदस्ते द्वारा जिला रोहतक एवं झज्जर के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया तथा नकल के 4 केस पकड़े। बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि बोर्ड के विशेष उडऩदस्तों द्वारा जिला महेंद्रगढ़ एवं सोनीपत के परीक्षा केंद्रों में नकल के 2 केस पकड़े तथा अन्य उडऩदस्तों द्वारा नकल के 4 मामले दर्ज किए गए।
 
किशोर ने पांच साल बड़ी महिला से की शादी
मैसूरु त्न कर्नाटक के मैसूरु शहर में एक किशोर के अपने से पांच साल बड़ी महिला से विवाह करने का मामला प्रकाश में आया है। विवाह के समय हालांकि दूल्हे की उम्र 19 और दुल्हन की उम्र 24 हो गयी है। दोनों ने शहर के सैय्याजी राव रोड स्थित सत्यनारायण मंदिर में एक दूसरे को वर माला पहनाकर वैवाहिक रस्म पूरी की। दोनों मांडी मोहल्ला निवासी हैं। लडक़े के माता-पिता ने मांडी थाने में इसकी शिकायत करते हुए कहा कि उनके पुत्र के साथ उससे पांच साल बड़ी महिला ने जबरदस्ती विवाह किया है। पुलिस को दी गयी शिकायत में लडक़े के माता-पिता ने कहा कि उनका लडक़ा वैवाहिक उम्र के लिहाज से अभी भी नाबालिग हैं और उसको हमारे सुपुर्द किया जाये। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आगे की जांच शुरू कर दी है। गौरतलब है कि कानून के हिसाब से विवाह के समय दूल्हे की उम्र 21 और दुल्हन की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।
 
नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में दंपत्ति के खिलाफ मामला दर्ज
मोगात्न पंजाब के मोगा जिले में ढलेके गांव की एक नाबालिग से कथित दुष्कर्म के मामले में पति-पत्नी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मेहना पुलिस ने आज यहां बताया कि पीडि़ता का मेडिकल कराया गया तथा गुरमीत ङ्क्षसह तथा उसकी पत्नी जसप्रीत कौर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पीडि़ता की मां परमजीत कौर ने आरोप लगाया कि अभियुक्त उसके मकान में किराये पर रहते थे। उसकी अनुपस्थिति में आरोपी ने बच्ची के साथ दुष्कर्म किया। उसने बताया कि जब वे घर लौटी तो उसकी बेटी ने आपबीती सुनायी।
 
पंजाब जा रहे नशा तस्करों गिरफ्तार
चंडीगढ़त्न हरियाणा पुलिस ने मध्यप्रदेश से 22 किलोग्राम डोडा पोस्त लेकर पंजाब जा रहे नशा तस्करों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस ने करनाल में गुह्रश्वत सूचना के आधार पर दो नशा तस्करों को बड़ी मात्रा में नशे की खेप के साथ गिरफ्तार किया है। ये नशा तस्कर, जो मध्य प्रदेश से चले हुए थे, ने हरियाणा से होते हुए पंजाब जाना था और इन्होंने करनाल के बस्ताड़ा टोल ह्रश्वलाजा पर पंजाब जाने के लिए बस बदलनी थी, परन्तु हरियाणा पुलिस की सतर्कता के चलते टोल ह्रश्वलाजा पर नाकेबंदी की गई और पुलिस ने बस से उतरते हुए इन दोनों नशा तस्करों की तलाशी ली और तलाशी में इनके पास से डोडा पोस्त पाई गई, जो कुल 22 किलोग्राम थी। प्रवक्ता ने बताया कि पूछताछ में इन्होंने अपना नाम राजकुमार उर्फ राजू निवासी लुधियाना तथा राणा कुमार निवासी लुधियाना बताया। पूछताछ में इन्होंने बताया कि डोडा पोस्त इन्होंने मध्य प्रदेश में किसी अज्ञात व्यक्ति से रेलवे स्टेशन से खरीदी थी और इनका मकसद इसे बेचकर बहुत अधिक पैसा कमाना था।
 
मोगा जिले में लूट की योजना बनाते पांच लुटेरे गिरफ्तार
कोटकपूरात्न पंजाब के मोगा जिले में कोटकपूरा के समीप चैल गांव में कल लूट की योजना बनाते पांच लुटेरों को काबू कर लिया। वरिष्ठ जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. नानक ङ्क्षसह ने आज यहां बताया कि कोटकपूरा पुलिस को सुराग मिला था कि गांव के बाहर किसी वीरान जगह पर कुछ अपराधी तत्व लूट की योजना बना रहे हैं। पुलिस ने गांव में छापा मारा तो लुटेरो ने भागने की कोशिश की लेकिन कड़ी मशक्कत के बाद वे काबू कर लिये।उन्होंने बताया कि इनकी शिनाख्त लंबी जौरा, रावेल ङ्क्षसह, संदीप ङ्क्षसह, अवतार ङ्क्षसह, सतङ्क्षवदर ङ्क्षसह सहित पांच अपराधियों को काबू किया है तथा इनके कब्जे से हथियार बरामद किये। इनके खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
 
नालंदा में दो गुटों की ङ्क्षहसक झड़प में पांच घायल
बिहारशरीफ त्न बिहार में नालंदा जिले के बिहार थाना क्षेत्र के पुलपर मुहल्ले में आज दो गुटों के बीच हुयी ङ्क्षहसक झड़प में पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि पुलपर मुहल्ला निवासी सोनू डोम और राजकुमार डोम के बीच कुछ दिनों से पैसों के लेनदेन को लेकर विवाद चल रहा था। इसी को लेकर दोनों पक्षों के बीच विवाद बढ़ गया। देखते ही देखते विवाद ने ङ्क्षहसक रूप ले लिया और दोनों पक्षों के लोगों ने एक दूसरे पर हमला कर दिया। इस घटना में पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों को इलाज के लिए बिहारशरीफ सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस सिलसिले में नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी ह।ै मामले की जांच की जा रही है।
 
महिला ने दोस्तों से कराया बेटी का गैंगरेप
रोहतकत्न बारहवीं क्लास की नाबालिग छात्रा ने मां पर अपने दोस्तों के द्वारा गैंगरेप कराने का आरोप लगाते हुए महिला थाने में शिकायत दी है। आरोप है कि उसने एक बार मां को उसके दोस्तों के साथ आपत्तिजनक हालत में देख लिया था, जिसके बाद से वह सजा भुगतती आ रही है।
 
कांस्टेबल से मांगी करोड़ की फिरौती
हिसारत्न हरियाणा में हिसार पुलिस अधीक्षक के आवास पर तैनात एक कांस्टेबल से एक करोड़ रुपए की फिरौती मांगने का मामला सामने आया है। फिरौती की मांग कांस्टेबल के मोबाइल पर एसएमएस भेजकर की गई है।
 
भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम के तहत नौ लोगों को पांच साल की सजा
चंडीगढ़त्न पंजाब की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के आरोप में पिछले माह गिरफ्तार किए गए पांच अधिकारियों तथा कर्मचारियों सहित कुल नौ लोगों को तीन से पांच वर्ष की सजा सुनाई है। यह जानकारी राज्य विजिलेंस ब्यूरो की ओर से आज यहां जारी की गई विज्ञह्रिश्वत में दी गई। ब्यूरो ने भ्रष्टाचारियों के खिलाफ छेड़े गये अभियान के तहत मार्च महीने में ही तीन अन्य सरकारी अधिकारियों सहित चार व्यक्तियों को रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों पकड़ा था और उनके खिलाफ मुकदमें दर्ज किये गये हैं। ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि रिश्वत के दस अन्य मामलों में ब्यूरो ने अदालतों में चालान भी पेश किये हैं। एक मुकदमा आय से अधिक संपत्ति बनाने को लेकर दर्ज किया गया तथा तीन फौजदारी मुकदमे भी दर्ज किये गये । प्रवक्ता के अनुसार राज्य सरकार साफ-सुथरा, पारदर्शी तथा भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के अपने वायदे के प्रति वचनबद्ध है तथा उच्च स्तर पर भी भ्रष्टाचार नियंत्रण अभियान चलाया हुआ है। प्रवक्ता ने कहा कि किसी भी भ्रष्टाचारी को बख्शा नहीं जायेगा।
 
अटारी-अमृतसर रेलवे ट्रैक पर मिला बम का खोल
लाहौर-अमृतसर रेलवे ट्रैक पर बम मिलने के बाद अब अटारी व अमृतसर रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इस ट्रैक पर बम का खोल मिलने के बाद पुलिस सर्तक हो गई है। इसी के चलते अन्तरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन होने के नाते सुरक्षाकर्मी अब बीच के दो रेलवे स्टेशनों छेहरटा की निगहबानी कर रहे हैं।
 
पति ने बच्चों के सामने पत्नी को कुल्हाड़ी से काटा
शिवपुरी त्न मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में एक पति द्वारा अपने दो मासूम बच्चों के सामने अपने पति को कुल्हाड़ी से काट कर उसकी हत्या करने का दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। रात भर अपनी मां के शव के पास रोते-बिलखते बच्चों को आज सुबह पड़ोसियों ने देखा, जिसके बाद मामले का खुलासा हुआ। करैरा पुलिस सूत्रों ने आज बताया कि स्थानीय निवासी रवीना जाटव (31) पति माखन जाटव से विवाद के चलते अपने दो बच्चों आशीष (5) और रागिनी (4) के साथ अलग रहती थी। कल देर रात माखन कुल्हाड़ी लेकर आया और पत्नी से विवाद के बाद उसकी हत्या कर भाग गया। महिला के दोनों बच्चे उसके शव के पास बैठ कर रात भर रोते रहे।
 
57 वर्षीय महिला के साथ बलात्कार
तिरुवनंतपुरम त्न केरल के वलियाथुरा में कल रात 57 वर्षीय महिला के साथ बलात्कार किए जाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी ने महिला के घर में घुसकर उसके साथ बलात्कार किया और सोने के आभूषण और नकदी लेकर भाग खड़ा हुआ। महिला को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने आरोपी को पकडऩे के लिए तलाश अभियान चलाया है।
 
हिमाचल में सड़क हादसा, केरल के 15 पर्यटक घायल
शिमला त्न हिमाचल प्रदेश में मनाली के पास ब्यास नदी के तट पर एक टेम्पो ट्रैवलर के पलट जाने से केरल के 15 यात्री घायल हो गये। पुलिस ने बताया कि टेम्पो के चालक को झपकी आ जाने के कारण उसने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया। हादसे में टेम्पो में सवार 15 लोग घायल हो गये। सभी घायल केरल के मलापुरम के निवासी हैं। वे मनाली जा रहे थे। सभी घायलों को मनाली के जोनल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
हादसों में दो की मौत
समालखात्न जीटी रोड पर दो अलग अलग सड़क हादसों में मनाना वासी विजय राठी सहित दो युवकों की मौत हो गई। पहला हादसा जहां पट्टीकल्याणा के पास गन्ने की ट्रैक्टर ट्राली व बाइक को बीच हुआ, वहीं दूसरा मारूति एजेंसी के सामने दो गाडिय़ों के बीच हुआ। सूचना मिलने पर थाना व चौकी पुलिस ने शनिवार को मृतकों के शवों का पानीपत व रोहतक पीजीआई में पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों के हवाले कर दिये।
 
तिरंगे के फटने की जांच के लिए समिति गठित करने की मांग
अमृतसर त्न पंजाब में पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा अटारी पर निकाय विभाग द्वारा लगवाये गये देश के सबसे ऊंचा तिरंगा झंडे के बार बार फट जाने की जांच के लिए जांच समिति गठित किए जाने की मांग की गई है। अमृतसर के जिला उपायुक्त कमलदीप ङ्क्षसह ने गृह विभाग के मुख्य सचिव को पत्र लिख कर कहा है कि झंडे की स्थापना के एक महीने के भीतर ही यह चार बार फट चुका है। उन्होने लिखा है कि झंडे को फिर से ध्वजारोहण करने से पहले विशेषज्ञों से जांच करवाई जाए। श्री ङ्क्षसह ने बताया कि निकाय विभाग के नगर सुधार ट्रस्ट द्वारा पांच मार्च 2016 को 105 मीटर ऊँचा राष्ट्रीय झंडा लहराया गया था। इसका फ्लैग मुंबई की एक कंपनी मुम्बयी द्वारा स्पलाई किया जाता है जिस पर एक लाख खर्च होता है।
 
बाल आयोग ने दिए बस हादसे की जांच के आदेश
चंडीगढत्न पंजाब राज्य बाल अधिकार आयोग ने गांव सिंहपुर समीप दसूहा-हाज़ीपुर रोड, होश्यिारपुर में एक प्राईवेट स्कूल बस के हादसाग्रस्त होने से 3 बच्चों और एक ड्राइवर सहित चार मौतें होने पर उपायुक्त को जांच के आदेश दिये हैं।
 
चोर मस्त और पुलिस पस्त, दो दिनों में दो घरों को बनाया निशाना
शहर में चोर मस्त है और पुलिस पस्त है। चोर पिछले दो दिनों में दो घरों को निशाना बनाकर ताले चटका हजारों रुपये की नकदी के अलावा सोने व चांदी के जेवरात पर हाथ साफ कर गए है। जबकि पुलिस मौके का मुआयना कर केस दर्ज करने से आगे कुछ नहीं कर पा रही है।