अपराध

बिजली ठीक करने चढ़ा मिस्त्री, बाइक गायब
शहर में बाइक चोरी थमने का नाम नहीं ले रही है। बीते दिन भी कारकौली गढ़ वासी एक बिजली मिस्त्री की ओबीसी बैंक के पास से चोर स्पलेंडर ह्रश्वलस बाइक चोरी कर ले गए। जब वो बैंक की छत पर तार ठीक करने के लिए चढ़ा हुआ था। पता लगने पर सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर तलाश शुरू कर दी। कारकौली वासी पवन कुमार ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वो बिजली मिस्त्री का काम करता है। शहर में माता पुली रोड पर उसकी दुकान है। शुक्रवार को दोपहर एक बजे के करीब वो अपनी स्पलेंडर ह्रश्वलस बाइक पर सवार होकर ओबीसी बैंक में बिजली ठीक करने के लिए आया था। बाइक को गली में खड़ा करके बैंक की छत पर तार ठीक करने के लिए चला गया। कुछ देर बाद नीचे आया तो बाइक गायब मिली। आस पास में काफी तलाश की, लेकिन कोई अता पता नहीं चल सका।
 
वाडा ने निलंबन के बाद मैड्रिड लैब को दी मान्यता
मांट्रियल त्न मैड्रिड की डोङ्क्षपग रोधी जांच के लिये बनाई गयी प्रयोगशाला को वैश्विक डोङ्क्षपग रोधी एजेंसी (वाडा) ने एक वर्ष के निलंबन के बाद वापिस खोलने की अनुमति दे दी है। स्पेन की डोङ्क्षपग रोधी एजेंसी(एईपीएसएडी) के नियमों को नहीं मानने के आरोपों के बाद वाडा से मान्यता प्राह्रश्वत इस डोङ्क्षपग रोधी प्रयोगशाला पर वाडा से जुड़ी किसी भी गतिविधि में शामिल होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। एईपीएसएडी पर आरोप था कि उसने तय समयसीमा के भीतर डोप टेस्ट की प्रक्रियाओं में किये जाने वाले बदलावों का पालन नहीं किया था। लेकिन इस वर्ष 23 और 24 मार्च को दोबारा से मैड्रिड प्रयोगशाला की जांच के बाद वाडा ने उसे फिर से मान्यता देने का फैसला किया। वाडा के महानिदेशक ओलिविएर निगिली ने एक बयान में कहाÞ हम इस प्रक्रिया के तहत प्रयोगशाला को लगातार हमारा सहयोग करने के लिये धन्यवाद देते हैं। वाडा को उम्मीद है कि आगे प्रयोगशाला अपने मापदंडों को बनाये रखेगा।Þ
 
सीवान में मौत से उग्र ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव किया
सीवान त्न बिहार में सीवान जिले के दरौंदा थाना क्षेत्र में सडक़ दुर्घटना में हुयी एक व्यक्ति की मौत के विरोध में सडक़ जाम कर रहे उग्र लोगों ने आज पुलिस पर पथराव किया जिसे नियंत्रित करने के पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया । पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि राष्ट्रीय उच्च पथ 31 पर धनौती गांव के निकट अज्ञात वाहन की टक्कर से कल देर रात मंटू ङ्क्षसह (35) की मौत हो गयी थी । ट्रक चालक मंटू इसी गांव का निवासी था । घटना के विरोध में धनौती के ग्रामीणों ने सुबह में राष्ट्रीय उच्च पथ को जाम कर दिया। सूत्रों ने बताया कि घटना की सूचना पर पुलिस जब मौके पर पहुंची तब उग्र ग्रामीणों ने पुलिस दल पर पथराव किया जिसमें कुछ पुलिसकर्मियों को चोटें आयी। इसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर जाम को समाह्रश्वत करा दिया ।
 
सतना में मामूली विवाद में दो लोगों की हत्या
सतना त्न मध्यप्रदेश के सतना जिले में मामूली विवाद में दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। रामनगर थाना पुलिस सूत्रों ने बताया कि देवरीकलां गांव निवासी विजय बहादुर गोड़ व विमल गोड़ शुक्रवार देर रात अपने घर के बाहर सो रहे थे। इसी दौरान दोनों की गोली मार के हत्या कर दी गई। पुलिस ने बताया कि मामले का आरोपी राजकुमार कोल घटना के बाद से फरार है। मृतक के परिजन ने पुलिस को बताया कि दो दिन पहले आरोपी से खेती की जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद हुआ था, इसी के चलते कल रात आरोपी राजकुमार दोनों युवकों को देशी कट्टे स े गोली मार कर भाग गया।
 
मणिपुर में थाने के पास बम विस्फोट
इंफाल त्न मणिपुर के लामलाई में एक पुलिस चौकी के समीप आज एक बम विस्फोट हुआ। इस घटना में फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पुलिस ने बताया कि विस्फोट कम तीव्रता वाला था और जहां विस्फोट हुआ है वहां हल्का नुकसान हुआ है। पुलिस ने जांच करने के लिए पूरे इलाके की नाकेबंदी कर ली है। अभी तक इस बात का पता नहीं चल सका है कि इस बम विस्फोट के लिए पीछे किसका हाथ है।
 
अगरतला में मादक पदार्थ तस्कर गिरफ्तार
अगरतला त्न त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में पुलिस ने एक खुफिया सूचना के आधार पर एक मकान पर छापा मारकर मादक पदार्थ तस्कर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से दो पैकैट ब्राउन शुगर बरामद की है।पुलिस सूत्रों ने आज बताया कि इस मामले में संजीत दास को हिरासत में लिया गया है जो राजनगर का रहने वाला है और इस मकान को किराए पर लेकर रह रहा था तथा इसका इस्तेमाल इसी तरह की गतिविधियों के लिए करता था। पुलिस ने छापे के दौरान दो पैकेटों में लपेट कर रखी गई 22 ग्राम ब्राउन शुगर बरामद की है। उसने पूछताछ के दौरान यह स्वीकार किया कि त्रिपुरा में मादक पदार्थ का कारोबार जोरों से चल रहा है। पुलिस ने इस मामले में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी है।
 
अदालत के बाहर गोली मार हत्या
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के रोहिणी इलाके में आज एक व्यक्ति की अदालत के बाहर गोली मार कर हत्या कर दी गयी। पुलिस ने बताया कि हत्या के मामले में सुनवायी के लिए राजेश को रोहिणी अदालत लाया गया था। इस बीच अचानक एक व्यक्ति ने अदालत के बाहर गोली मार कर उसकी हत्या कर दी। उसे तुरंत दबोच लिया गया । उसकी पहचान हरियाणा निवासी मोहित के रूप में की गयी है। उससे पूछताछ की जा रही है। राजेश को दिसंबर 2016 में हुई हत्या के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था।
 
पत्नी के चरित्र पर था शक हत्या कर दी
लुधियाना/जगराओं त्न गांव गालिब रणसिंह में एक शराबी पति ने पत्नी का पीट-पीटकर कत्ल कर दिया। कत्ल के बाद पति फरार हो गया। थाना सदर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश के लिए एक विशेष टीम गठित कर दी है। सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम में पता चला कि महिला के शरीर पर डंडे की चोटों के निशान भी थे। गांव गालिब रणसिंह में दिनेश कुमार पुत्र गंगा राम, पत्नी जय माला, मां लज्जावती और तीन बच्चों के साथ रहता था। लज्जावती ने बताया कि आरोपी दिनेश पत्नी जय माला पर पहले दिन से शक करता था। इसके चलते दोनों में रोजाना लड़ाई होती थी। लज्जावती दोनों के झगड़े से तंग आकर गांव में ही अपने दूसरे बेटे के घर चली गई। तीनों बच्चे जय माला के पास सो रहे थे। सुबह आकर लज्जावती ने देखा तो जय माला की लाश बिस्तर पर पड़ी थी। बहू की लाश को देखकर उन्होंने शोर मचाया। लोगों ने पुलिस को जानकारी दी। डीएसपी कंवरपाल सिंह बाजवा का कहना है कि पुलिस ने थाना सदर में आरोपी दिनेश पर मामला दर्ज कर लिया है।
 
अपहरण कर फिरौती मांगने वाले गैंगस्टर गिरफ्तार
अमृतसर त्न काउंटर इंटेलिजेंस ने गुप्त सूचना के आधार पर गैंगस्टर गुरपरवेश सिंह उर्फ भेशा को 9 एमएम की पिस्टल और पांच जिंदा कारतूसों के साथ पकड़ा। भेशा फिरोजपुर की बस्ती वकीलां वाली का रहने वाला है और गुप्त सूचना के आधार पर उसे पकड़ा गया। भेशा से पूछताछ में ये बात सामने आई कि उस पर विभिन्न थानों में इरादतन कत्ल, फिरौती और गाड़ी छीनने जैसे 10 आपराधिक मामले दर्ज हैं।पिछले साल अप्रैल में भेशा ने अपने साथियों के साथ मिलकर रोबिन मित्तल नाम के व्यक्ति को अगवा किया। इसके बाद भेशा ने उसके परिवार से फिरौती की मांग की थी। परिवार द्वारा पुलिस को सूचित किए जाने के बाद भेशा के दो साथी अमरबीर सिंह उर्फ गोपी और बलविंदर सिंह उर्फ बिल्ला को गिरफ्तार कर लिया गया। लेकिन भेशा वहां से भागने में सफल हो गया। तब से ही पुलिस उसे ढूंढने में लगी हुई थी।
 
चिट फंड कंपनियों की अब खैर नहीं होगी
लोगों को लालच देकर रातों-रात हजारों-लाखों रुपए का चूना लगाने वाली चिट फंड कंपनियों की खैर नहीं होगी। कंपनियों को द हरियाणा प्रोटेक्शन आफ इंट्रस्ट आफ डिपोज्टिर इन फाईनैंसियल इस्टेबेलिशमेंट एक्ट, 2013 के तहत पंजीकरण करवाना होगा, जो भी नियमों की अवहेलना करेगी उसके साथ कड़ी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.राघवेन्द्र राव नें राज्य के उपायुक्तों एवं अतिरिक्त उपायुक्तों से वीडियो कान्फ्रे्रंसिग के माध्यम से बताया कि हरियाणा प्रदेश में कई कंपनियां लोगों को ब्याज व अन्य तरह का लालच देकर पैसा जमा करती है और रातों रात लोगों की मेहनत की कमाई को लेकर चंपत हो जाती है।
 
असम में सट्टेबाजी करते 13 गिरफ्तार
नौगांव त्न असम के नौगांव जिले में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों पर सट्टा लगाने वाले एक गिरोह के 13 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस उपाधीक्षक समीरन वैश्य ने आज यहां बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर नौगांव के सेंचोआ इलाके में एक होटल में कल देर रात छापा मारकर एक गिरोह के सदस्य गिरफ्तार किये गये। गिरोह के पास से नगदी और एक टेलीविजन सेट भी बरामद किया गया है।
 
प्रोपर्टी टैक्स डिफॉल्टरों के खिलाफ कार्रवाई जारी
गुरूग्राम प्रोपर्टी टैक्स की अदायगी नहीं करने वाले प्रोपर्टी टैक्स डिफॉल्टरों के खिलाफ नगर निगम की टीमों की कार्रवाई आज भी जारी रही। नगर निगम आयुक्त वी. उमाशंकर के निर्देश पर गठित टीमों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में स्थित डिफॉल्टर प्रोपर्टीज को सील किया गया। जोन-1 क्षेत्र में असिस्टैंट इंजीनियर अमित कुमार की टीम ने सैक्टर-37 पेस सिटी-2 में 20 इंडस्ट्रियल प्रोपर्टीज को सील किया। जोन-1 क्षेत्र के उद्योग विहार फेज-6, पेस सिटी तथा दौलताबाद इंडस्ट्रियल एरिया में बुधवार को भी टीम द्वारा 15 इंडस्ट्रियल प्रोपर्टीज को सील किया गया था। साथ ही जूनियर इंजीनियर अरूणदीप भारद्वाज तथा संजय बंसल की टीम ने जोन-2 क्षेत्र के सैक्टर-14 मार्केट में सीलिंग की कार्रवाई करते हुए व्यवसायिक यूनिटों को सील किया। टीमों ने मौके पर ही 6 प्रोपर्टी मालिकों से टैक्स की राशि का चैक प्राप्त किया। जोन1 क्षेत्र में संयुक्त निगमायुक्त अलका चौधरी तथा जोन-2 क्षेत्र में संयुक्त निगमायुक्त अनु श्योकंद के मार्गदर्शन में टीमों द्वारा प्रोपर्टी टैक्स डिफॉल्टरों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
 
मुख्य वनपाल को दो दिनों में रिपोर्ट देने के दिए आदेश खेैर की लकड़ी चोरी मामला
चंडीगढ़त्नपंजाब के वन एवं वन्य जीव सुरक्षा मंत्री स. साधू सिंह धर्मसोत ने एसएएस नगर जिले के गांव सीसवा और मिर्जापुर अधीन पड़ते जंगलों से खैर की लकड़ी चोरी करने की खबरों का कड़ा नोटिस लिया है और मुख्य वनपाल श्री कुलदीप कुमार क ो इस मामले की जांच रिपोर्ट दो दिनों में ं पेश करने के आदेश दिये है।
 
घूस लेते विजिलेंस के हत्थे चढ़ा गमाडा का सुपरिंटेंडेंट
चंडीगढ़त्न गमाडा एस्टेट ऑफिस के सुपरिंटेंडेंट नरिंदर पाल और एक चपरासी करम सिंह को विजिलेंस टीम ने पांच हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगों हाथों गिर तार किया गया। जब टीम ने छापा मारा उस समय सुपरिंटेंडेंट शिकायतकर्ता सेक्टर-66 के रहने वाले नसीब सिंह से घर की एन.ओ.सी. के एवज में रुपये मांग कर रहा था।
 
हनीमून से एक दिन पहले दूल्हे को छोड़ भागी दुल्हन
चंडीगढ़त्न दुल्हन ने दूल्हे को शादी के 7वें दिन ही नशीला नीबू पानी पिलाकर बेहोश कर दिया, इसके बाद वो जेवर और 1 लाख रुपए कैश लेकर भाग गई। दीपक और रंजीता की शादी 19 अप्रैल को डेराबस्सी में हुई थी। 26 अप्रैल को दोनों को हनीमून पर मसूरी जाना था। सब तैयारियां हो चुकी थीं।
 
गांजा पत्ती के साथ एक पकड़ा
समालखात्न पुलिस की सीआईए वन टीम ने चेकिंग के दौरान गांव पट्टीकल्याणा वासी एक व्यक्ति को करीब सवा किलोग्राम गांजा पत्ती के साथ काबू किया। मामला मंगलवार शाम सवा पांच बजे के करीब का है। पुलिस ने उसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज कर बुधवार को अदालत पेश किया।
 
नाभा जेल ब्रेक मामले में वांछित गैंगस्टर गिरफ्तार
चंडीगढ़त्न पंजाब पुलिस की संगठित अपराध खुफिया इकाई (ओसीआईयू) ने नाभा जेल ब्रेक तथा अन्य विभिन्न आपराधिक मामलों में बांछित गैंगस्टर सुखजीत ङ्क्षसह उर्फ सुक्खी को गिरफ्तार कर लिया है। अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक गुरमीत ङ्क्षसह चौहान ने आज यहां बताया कि एक गुह्रश्वत सूचना के आधार पर निरीक्षक शङ्क्षमदर ङ्क्षसह के नेतृत्व में पुलिस की एक टीम ने एक विशेष अभियान के तहत नाभा संगरूर मार्ग पर छिट्टांवाला के निकट नाका लगाया तथा इस दौरान वहां से गुजर रही एक कार को रोक कर जब इसमें बैठे व्यक्ति की तलाशी ली जो उससे 30 बोर की देसी पिस्तौल तथा 32 बोर का एक रिवाल्वर बरामद किया गया। उसके कब्जे से नाभा के पुलिस उपाधीक्षक चांद ङ्क्षसह की मौजूदगी में 630 ग्राम नशीला पाउडर भी बरामद किया गया।
 
गोदाम में आग, तीन लोग जिंदा जले
लुधियानात्न लुधियाना की इंडस्ट्रियल एरिया में मध्यरात्रि पारस फेबरिक गोदाम में भयानक आग लग गई। जिसमें एक परिवार के 3 लोग जिंदा जल गए। एक महिला को बचा लिया गया है जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मौके पर पहुंची दमकल की गाडिय़ों ने कड़ी मशक्कत के साथ आग पर काबू पाने की कोशिश की। जानकारी के अनुसार रात करीब 1 बजे रुई के गोदाम में शॉट सर्किट होने से आग लग गई। उस दौरान गोदाम की छत पर एक नेपाली परिवार सो रहा था। आग की लपटे ज्यादा तेज होने के कारण वह उसके शिकार हो गए। जिसमें पिता मान बहादुर, 20 वर्षीय बेटा कृष्ण, लडक़ी 12 वर्षीय आग की चपेट में आने से मौत हो गई। जबकि महिला खीमा (35 वर्षीय) को बचा लिया गया है। बता दें कि यह नेपाली परिवार नेपाल से लुधियाना में काम करने के लिए आए हुए थे, और फैक्ट्री में ही रहते थे। आग वजह से कितना नुक्सान हुआ है अभी तक यह पता नहीं लग पाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
 
सडक़ हादसे में युवती की मौत
अहमदाबाद। गुजरात में राजकोट शहर के गांधीग्राम क्षेत्र में आज एक ट्रक की टक्कर से एक युवती की मौत हो गयी। पुलिस सूत्रों ने यूनीवार्ता को बताया कि तडक़े कालावाड के नये ङ्क्षरग रोड़ पर लक्ष्मी ढलाव के निकट तेज रफ्तार अनियंत्रित एक ट्रक ने एक युवती को टक्कर मार दी। हादसे में न्यू गोपाल पार्क निवासी अशोकभाई गोकणभाई बुटाणी की पुत्री खुशबूबेन (23) की मौत हो गयी। मामला दर्ज कर फरार ट्रक चालक की तलाश की जा रही है।
 
सुकमा हमले की लालू ने की ङ्क्षनदा , केन्द्र से कार्रवाई की मांग
पटना। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्सली हमले की आज कड़ी ङ्क्षनदा करते हुए केन्द्र सरकार से कठोर कार्रवाई करने की मांग की । श्री यादव ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अद्र्धसैनिक बलों पर नक्सलियों के किये गये कायराना हमले की जितनी भी ङ्क्षनदा की जाये वह कम है । केन्द्र सरकार को नक्सलियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। राजद अध्यक्ष ने हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों को उचित मुआवजा दिये जाने के साथ ही नक्सलियों और आतंकियों के खिलाफ विशेष कार्य योजना बनाये जाने की मांग की । उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कश्मीर मामले में केन्द्र सरकार पूरी तरह से विफल साबित हो रही है । कश्मीर हाथ से निकलता जा रहा है और वहां के लोग आजादी की लड़ाई की तरह लड़ रहे हैं ।