अपराध

होटल व्यवसायी की संदिग्ध मौत
जींदत्न हरियाणा में जींद के प्रमुख समाजसेवी और होटल व्यवसायी बलवंत दालमवाला का आज अपराह्न एक होटल में शव मिलने से सनसनी फैल गई। उनकी कनपटी में गोली लगने का निशान पाया गया है। घटना की सूचना मिलते ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शशांक आनंद मौके पर पहुंचे तथा होटल कर्मियों और स्थानीय लोगों से पूछताछ की। पुलिस ने दालमवाला के शव के पास से एक दोनाली बंदूक और कुछ गोलियां बरामद की हैं। पुलिस प्रथम दृष्टया इसे आत्महत्या का मामला मान रही है।
 
ग्यारह लाख कीमत की अंग्रेजी शराब के साथ काबू
सीआईए टू पुलिस टीम ने शुक्रवार देर रात ट्राले मे लोड कर चण्डीगढ से राजस्थान ले जाई जा रही करीब 11 लाख रूपए की अवैध अग्रैजी शराब पकडी।ट्राला चालक विजय पुत्र मदन निवासी टालनपुर जिला नागौर राजस्थान अवैध रूप से अग्रैजी शराब को चण्डीगढ से ट्राले मे लोड कर राजस्थान के लिए ले जा रहा था सीआईए टू टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर अमर फिलिंग स्टेशन इसराना के पास से चालक को 670 पेटी अग्रैजी शराब व ट्राले सहित काबू किया। सीआईए टू प्रभारी इंस्पेक्टर सतीश कुमार ने बताया की शुक्रवार देर रात सब इंस्पेक्टर सुरेश के नेत्रत्व मे सीआईए टू की एक टीम जिसमे मुख्य सिपाही कुलदीप, सिपाही संदीप व अनुप थाना इसराना क्षेत्र मे गस्त कर रहै थे। टीम को गुप्त सूचना मिली की इसराना अमर फिलिंग स्टेशन के पास अवैध शराब से भरा राजस्थान नंबर एक ट्राला खडा है।
 
लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाही होगी: गुह्रश्वता
हरियाणा के मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर समन्वयक एवं परीविक्षण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि मुख्यमंत्री द्वारा जिनजिन विभागों की घोषणाएं की गई है, उनकी प्रक्रियाएं आगे बढ़ाने पर तत्काल कार्रवाही करें चाहे वह विभाग की प्रशासनिक स्वीकृति है या बजटरी।
 
कानपुर में आईपीएल टीमों के होटल से 3 सटोरिये गिरफ्तार
कानपुरत्न गुजरात लायंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच बुधवार को यहां खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैच के दौरान सट्टा खिलाने के आरोपी तीन लोगों को पुलिस ने दोनों टीमों के ठहराव स्थल शहर के एकमात्र पांच सितारा होटल से गिरफ्तार करने का दावा किया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि एक सूचना के आधार पर पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम ने देर रात लैंडमार्क होटल की 17वीं मंजिल पर कमरा नंबर 1733 से दो सट्टेबाजों को धर दबोचा। इस होटल में आईपीएल की टीमें रुकी हुई हैं। पुलिस अभी इन सटोरियों से और जानकारी इक_ा कर रही है। सूत्रों ने बताया कि बीसीसीआई की विजीलेंस को होटल में सट्टा चलने की सूचना मिली थी जिसके आधार पर क्राइम ब्रांच और थाना पुलिस के साथ देर रात छापा मारा। गिरफ्तार लोगों में मुंबई के ठाणे निवासी रमेश शाह से तीन मोबाइल, 40 लाख रुपये नकद और डायरी मिली है।
 
टैंकर खरीद घोटाले में कपिल मिश्रा ने एसीबी में बयान दर्ज कराया
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाने वाले आम आदमी पार्टी(आप) से निष्कासित करावल नगर से विधायक कपिल मिश्रा ने आज भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) में अपना बयान दर्ज कराया ।
 
मजदूरों से भरा पिकअप वाहन पलटा, 11 मजदूरों की मौत १५ घायल
जबलपुरत्न मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले के चरगवां थाना क्षेत्र में मजदूरों से भरा एक पिकअप वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया, जिससे उसमें सवार ग्यारह मजदूरों की मौत हो गयी और 15 अन्य घायल हो गये, जिन्हे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार कल देर रात्रि मजदूरों को लेकर जा रहा पिकअप वाहन घौडिया तिराहा के समीप एक सकरी पुल से टकराकर नीचे गिर गया, जिससे उसमें सवार 11 मजदूरों की मौके पर मौत हो गयी जबकि 15 अन्य घायल हो गये जिन्हे जबलपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है। बताया गया है कि वन विभाग का वाहन तेंदूपत्ता तोडने के लिए इन मजदूरों को लेकर जा रहा था।
 
स्नेचिंग की वारदातों को अंजाम देने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे
स्नैचिंग की वारदात को अंजाम देने वाले तीन आरोपियो को वरना गाडी सहित थाना मतलोडा पुलिस ने मंगलवार देर साय थर्मल से सुताना रोड पर शनि मंदिर के पास से काबू किया। पकडे गए आरोपियो की पहचान ऋषि नाथ पुत्र किशन नाथ, बाबू नाथ पुत्र वैज नाथ, रमेश नाथ पुत्र मगनी नाथ गॉव बजीरपुर टीटाना जिला पानीपत के रूप मे हुई।
 
छोटे कारोबारियों के लिए‘जीएसटी सुविधा’की पेशकश
नई दिल्ली त्न देश में एक जुलाई से एक समान अप्रत्यक्ष कर तंत्र वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने की सरकार की तैयारियों के बीच कारोबारियों के लिए इससे जुड़ी फाइङ्क्षलगों को सरल बनाते हुये‘जीएसटी सुविधा’ने 20 लाख रुपये से 50 लाख रुपये का सालाना कारोबार करने वालों के लिए 2500 रुपये के शुल्क में जीएसटी से जुड़ी सेवायें देने की घोषणा की है। जीएसटी सुविधा एक स्टार्टअप कंपनी है जो कारोबारियों को सरल तरीके से जीएसटी के लिए आवश्यक ऑनलाइन फाइङ्क्षलग करने में मदद करती है।
 
कश्मीर में आतंकवादियों ने पुलिस दल पर हमला किया
श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादियों ने एक पुलिस दल पर हमला किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिले के कुंडलन गांव में कल रात आतंकवादियों ने पुलिस की दो गाडिय़ों पर गोलियां चलाई। उसके बाद पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की। उन्होंने कहा कि अंधेरे का फायदा उठाकर आतंकवादी भागने में कामयाब रहे। सूत्रों ने कहा कि पुलिस की गाडिय़ों में पुलिस उप अधीक्षक, एसएचओ समेत दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और कुछ पुलिस के जवान सवार थे लेकिन किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है।
 
नारायणा में घर से दो मोबाइल फोन व गैस सिलेंडर चोरी
समालखात्न थाना के गांव नारायणा में राममेहर के घर में घुसकर चोर एक रसोई गैस सिलेंडर व दो मोबाइल फोन चोरी कर ले गए। घटना रात उस वक्त की है, जब सारा परिवार सोया हुआ था। सुबह पता लगने पर आस पास में तलाश की, लेकिन कोई अता पता नहीं चल सका।
 
हरियाणा के जींद में रूकीं दो नाबालिगों की शादी
जींदत्नहरियाणा के जींद जिले में एक ही दिन में बाल विवाह के दो नए मामले सामने आए जिन्हें बाल विवाह निषेध अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर रूकवा दिया। जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी करमिंद्र कौर को महिला हेल्प लाइन से जुलाना के राजगढ़ गांव में एक नाबालिग लडक़ी की शादी होने की रविवार शाम को सूचना मिली। इस पर तत्काल कार्रवाई करते हुये सहायक बाल विवाह निषेध अधिकारी रवि लोहान ने पुलिस कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और लडक़ी के जन्म सम्बंधी दस्तावेजों की जांच के बाद विवाह रूकवा दिया। अभिभावक भी शादी नहीं कराने के लिये मान गये। एक अन्य मामले में उदयपुर गांव में भी दो सगी नाबालिग बहनों की शादी होने की सूचना मिली तथा विभाग की टीम तुरत उचाना पुलिस के साथ विवाह स्थल पर पहुंची तो उस समय उचाना और राजथल गांव से इनकी बारात आ चुकी थी।
 
कपिल मिश्रा ने केजरीवाल के खिलाफ एसीबी में शिकायत दर्ज कराई
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता कपिल मिश्रा ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) में आज एक शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भ्रष्टाचार में लिप्त है। सूत्रों ने बताया कि श्री मिश्रा ने सुबह एसीबी के समक्ष शिकायत दर्ज करायी। श्री मिश्रा ने कल आरोप लगाया था कि उन्होंने मुख्यमंत्री को स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन से दो करोड़ रुपये की रिश्वत लेते हुए देखा था। उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में भी सबूत आज एसीबी को देंगे। इसबीच दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी श्री केजरीवाल के खिलाफ आप नेता की शिकायत को एसीबी को भेजा है। कल श्री मिश्रा ने श्री बैजल से दिल्ली के मुख्यमंत्री और श्री जैन की शिकायत की थी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हालांकि श्री मिश्रा के आरोपों को खारिज किया था। श्री मिश्रा को गत शनिवार की रात को जल आपूर्ति में अव्यवस्था को लेकर दिल्ली कैबिनेट से हटा दिया गया था।
 
ह्रश्वलॉट आवंटन मामला : हुड्डा से सीबीआई की पूछताछ
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने हरियाणा के पंचकूला में औद्योगिक ह्रश्वलॉटों के आवंटन में अनियमितताओं के आरोपों के मद्देनजर आज राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपिन्दर ङ्क्षसह हुड्डा से पहली बार पूछताछ की। सीबीआई सूत्रों ने यहां बताया कि श्री हुड्डा जांच एजेंसी के मुख्यालय पहुंचे, जहां उनसे 14 औद्योगिक ह्रश्वलॉटों के आवंटन में कथित अनियमितताओं के संबंध में पूछताछ जारी है।
 
बुरकापाल हमले में शामिल नौ नक्सली गिरफ्तार
नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में सुकमा जिले के बुरकापाल में हुए नक्सली हमले में शामिल नौ नक्सलियों को छत्तीसगढ़ में विभिन्न जगहों से गिरफ्तार किया गया है। गत 24 अप्रैल को इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 25 जवान शहीद हो गये थे । आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि गिरफ्तार नक्सलियों में अधिकतर ने हमले में अपनी संलिह्रश्वतता कबूल कर ली है। ये लोग माओवादी संगठन दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन से संबंधित हैं और सभी की उम्र 30 से 40 के आस-पास है। हमलावरों में दो किशोर मकदम भीम (18) और रवा आइता (19) भी शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार सीआरपीएफ और जिला रिजर्व गार्ड(डीआरजी) की संयुक्त कार्रवाई के दौरान कुकानार थाना क्षेत्र से कम से कम 10 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है। ये लोग 26 फरवरी को जगदलपुर और सुकमा के बीच कुकानार क्षेत्र में पुलिस दल पर गोलीबारी करने और दो ट्रकों म ें आग लगाने की घटना में शामिल थे।
 
नक्सल समस्या : दिल्ली बैठक में उठ सकता है खराब समन्वय का मुद्दा
नक्सल समस्या को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा कल नई दिल्ली में आहूत उच्च स्तरीय बैठक में छत्तीसगढ़ पुलिस के केन्द्रीय बलों के साथ कथित असहयोग का मुद्दा उठने के पूरे आसार है। गृह मंत्रालय के आन्तरिक सुरक्षा सलाहकार समेत केन्द्रीय बलों के आला अधिकारी इस मुद्दे को लेकर काफी खफा बताए जाते है।
 
गुजरात में सडक हादसों में 10 घायल
अहमदाबाद त्न गुजरात में सडक़ दुर्घटनाओं में आज 10 लोग घायल हो गये। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सुरेन्द्रनगर के पाटडी क्षेत्र में तडक़े कचोडी गांव के निकट एक निजी बस का टायर फट जाने से बस पलट गयी। हादसे में बस सवार छह लोग घायल हो गये। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों ने बताया कि अन्य एक घटना में सुबह अहमदाबाद जिले के धोणका क्षेत्र में सीमेज मार्ग पर रूपगढ़ के निकट एक कार अनियंत्रित होकर अचानक पलट गयी। हादसे में कार सवार चार लोग घायल हो गये। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
जंगली हाथियों के हमले में दो जवानों की मौत
बेंगलुरू त्न कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू के निकट बन्नेरूगट्टा नेशनल पार्क के बाहर आज जंगली हाथियों के हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के दो जवानों की मौत हो गयी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ये जवान पार्क के बाहर क्षेत्र में स्थित सीआरपीएफ के डॉग ब्रीङ्क्षडग स्टेशन के थे। हाथियों ने तडक़े जवानों पर उस समय हमला किया जब वे अपने कैंप से बाहर निकले थे। प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार जवानों की पहचान कर्नाटक के हावेरी जिला निवासी कट्टह्रश्वपा (55) और तमिलनाडु निवासी मूर्ति (35) के रूप में हुई है।
 
सडक़ हादसों में एक महिला सहित पांच जख्मी, एक गंभीर
इलाके में हुए अलग अलग सडक़ हादसों में शहर के पड़ाव मोहल्ला वासी एक महिला सहित पांच लोग जख्मी हो गए। सभी को इलाज के लिए स्थानीय सीएचसी व पानीपत के अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से गवालड़ा वासी मुकेश नाम के युवक को चोट ज्यादा होने पर डाक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद खानपुर मेडिकल कालेज रेफर कर दिया। पड़ाव मोहल्ला गुलाटी रोड वासी नीरज कुमार ने बताया कि शनिवार को रात पौने आठ बजे के करीब मैं अपनी मां विद्या देवी के साथ पुराना बस अड्डा से सर्विस लाइन से पैदल चलकर घर आ रहा था।
 
राई की दुर्गा कालोनी स्थित एक फैक्टरी की इमारत गिराई
पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय से स्टे हट जाने के बाद आज जिला प्रशासन ने राई की दुर्गा कालोनी स्थित एक फैक्टरी की इमारत को गिरा दिया। एसडीएम निशांत कुमार यादव के नेतृत्व में टीम मौके पर पहुंची और जेसीबी मशीन का प्रयोग करके इमारत को गिरा दिया गया। उक्त फैक्टरी एक्सप्रैस-वे की जमीन में आती है। सरकार द्वारा उक्त फैक्टरी की मुआवजा राशि न्यायालय में पहले ही जमा करवा रखी है। इस सम्पत्ति को लेकर हाईकोर्ट में स्टे था और कोर्ट से स्टे हट जाने के बाद ही जिला प्रशासन द्वारा कार्यवाही अमल में लाई गई है। इस मौके पर एचएसआईडीसी के कार्यकारी अधिकारी जगभूषण, नायब तहसीलदार हवा सिंह, अजीत कानूनगो, मंजीत पटवारी सहित पुलिस प्रशासन भी उपस्थित
 
अमेरिका में पंजाबी युवक की चाकू मार कर की हत्या
अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के मडैस्टो शहर में एक गोरे ने स्टोर पर काम करते गांव हबीबवाल (नडाला) जिला कपूरथला के युवक की चाकू मार कर हत्या कर दी। कपूरथला में रह रहे उसका परिवार पर इस खबर के बाज दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। मृतक के जीजा कंवलजीत सिंह चीमा ने बताया कि उसका साला जगजीत सिंह पुत्र महिंद्र सिंह डेढ़ साल से अमेरिका में गया हुआ था। वहां पर स्टोर पर काम करते देर रात एक गोरे ने स्टोर में आकर सिगरेट की मांग की। इस दौरान जगजीत सिंह ने आईडी की मांग की तो वह आईडी सही ना निकली। गोरा तहस में आकर गाली- गलोच करता हुआ वहां से चला गया। घटना के बाद रात 11:50 पर जगजीत सिंह स्टोर का शटर बंद कर रहा था, ऐसे में अज्ञात युवकों ने तेजधार चाकू से हमला कर जगजीत सिंह को गंभीर रूप से घायल कर दिया। घटना का पता जैसे ही जगजीत सिंह के साथी सिकंदर सिंह को लगा तो उसने शोर मचा दिया। तब तक हमलावर वहां से भाग चुके थे। सिकंदर सिंह ने घटना की सूचना तुरंत पुलिस को दी। इसके बाद घायल जगजीत सिंह को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां पर उसने दम तोड़ दिया।