अपराध

शशिकांत अदालत में बेहोश
जालंधरत्न पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक शशिकांत मानहानि के एक मामले में आज अदालत में पेशी पर जाते समय बेहोश हो गये। अदालत में तबीयत बिगडऩे पर उन्हें तुरंत नजदीक के एक अस्पताल ले जाया गया जहां उनका इलाज किया गया।
 
पूर्व कोयला सचिव को दो साल की सजा, जमानत मिली
नई दिल्ली। केन्द्रीय जाँच ब्यूरो की विशेष अदालत ने कोयला ब्लाक आवंटन के एक मामले में आज पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता तथा मंत्रालय के दो अन्य तत्कालीन अधिकारियों को दो-दो साल की कैद की सजा सुनायी हालांकि बाद मे उन्ह ें उच्च न्यायालय में अपील करने के लिये जमानत दे दी। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश भारत पाराशर ने गत शुक्रवार को श्री गुप्ता और दो अन्य अधिकारियों के एस क्रोफा और के सी समारिया को इस मामले में दोषी करार दिया था।अदालत ने सजा के अलावा तीनों पर एक -एक लाख रिपीट लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।विशेष न्यायाधीश ने कमल स्पाँज स्टील एंड पावर लिमिटेड (केएसएसपीएल) के प्रबंध निदेशक पवन कुमार अहलूवालिया को तीन साल की सजा और तीस लाख रुपय े का जुर्माना लगाया है। इनके अलावा केएसएसपीएल पर भी एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
 
15 क्विंटल चूरा पोस्त और डोडा पोस्त सहित तस्कर गिर तार
चंडीगढ़त्न हरियाणा पुलिस ने भिवानी में 15 क्विंटल चूरा पोस्त और डोडा पोस्त सहित एक व्यक्ति को गिर तार करने में सफलता प्राप्त की है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस टीम ने गत दिवस रात बिठण गांव के खेतों में बनी एक ढाणी के एक मकान में छापा मारकर मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में बड़ी सफलता हासिल की है। पुलिस ने बिठण निवासी कृष्ण को गिर तार कर उसके मकान से 15 क्विंटल पांच किलो चूरा पोस्त और डोडा पोस्त बरामद किया है। इस बारे में पुलिस को सूचना मिली थी बिठण गांव के कृष्ण नामक युवक मादक पदार्थों की भारी मात्रा में तस्करी करता है। यह एक संगठित गिरोह का हिस्सा है।
 
जितेंद्र श्रीवास्तव ट्रेन से कटकर की थी आत्महत्या
पानीपतत्न दैनिक भास्कर के रोहतक के संपादकीय प्रभारी जितेंद्र श्रीवास्तव ने ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली है। सूत्रों ने बताया कि उनका प्रबंधन से लेटरबाजी भी हुई थी और पिछले दिनों पानीपत में हुई मीटिंग में उनकी कुछ मुद्दों पर अपने वरिष्ठों से हाट टॉक हुई थी।पर आत्महत्या की असल वजह क्या है, इसका पता नहीं चल पाया है। बताया जा रहा है कि सुबह वह बच्चों को स्कूल छोडक़र घर लौटे थे। सुबह सवा दस बजे घर से निकल गए। वह स्टेशन पहुंचे और जीआरपी थाने के पास ही ट्रेन के सामने कूद गए। इसकी वजह कुछ पारिवारिक तो कुछ आफिसियल कारण बता रहे हैं। जितेंद्र के दो छोटे-छोटे बच्चे हैं। जितेंद्र वैसे तो संपादकीय प्रभारी थे लेकिन उनका पद न्यूज एडिटर का था। छोटी यूनिट होने के कारण रोहतक में न्यूज एडिटर को ही संपादकीय प्रभारी बना दिया जाता है। एक संपादकीय प्रभारी के सुसाइड कर लेने की घटना यह पहली है।
 
बस और कैंटर की भिडंत में तीन लोग मरे, 14 घायल
बङ्क्षठडात्न पंजाब में बङ्क्षठंडा-बरनाला राष्ट्रीय राजमार्ग पर जेठू गांव के समीप आज बस और टेंकर की भिडंत में तीन लोगों की मृत्यु हो गयी तथा चौदह अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। प्राह्रश्वत जानकारी के अनुसार यह हादसा पंजाब रोडवेज की बस तथा कैंटर के बीच आमने सामने की टक्कर होने से हुआ। बस हिमाचल के तीर्थ स्थल ङ्क्षचतपूर्णी से आ रही थी और कैंटर बरनाला की ओर से जा रहा था। गांव के समीप पहुंचते ही दोनों वाहनों की भिडंत हो गयी, जिससे तीन लोगों की मौके पर मौत हो गयी । पुलिस ने बताया कि मृतकों की शिनाख्त सत्या देवी (50) बस चालक मलकीत ङ्क्षसह तथा कैंटर चालक जगसीर के रूप हुई है। चौदह घायलों में से कई यात्री गंभीर रूप से घायल हैं। सभी को निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया है ।
 
छत के जरिए घुसकर 52 हजार की नकदी व सामान ले गए चोर
समालखात्न थाना के गांव नामुंडा स्थित एक स्कूल संचालक के घर से चोर करीब 52 हजार रुपये की नकदी व सामान चोरी कर ले गए। घटना शनिवार देर रात की है, जब परिवार के लोग गहरी नींद में सोया हुआ था और चोर छत के जरिए घुसकर चोरी कर ले गए। रविवार सुबह पता लगने पर मामले की सूचना थाना पुलिस को दी। पुलिस ने मौके का मुआयना कर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी।नामुंडा वासी भीम सिंह ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वो गांव किवाना में प्राइवेट स्कूल चलाता है।
 
दो सडक़ दुर्घटनाओं में नौ की मौत, 17 घायल
जालंधरत्न पंजाब में आज दो अलग-अलग सडक़ दुर्घटनाओं में तीन महिलाओं सहित नौ लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग 17 घायल हो गए। प्राह्रश्वत जानकारी अनुसार आज सुबह पंजाब के होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश के गगरेट से कुछ लोग दो कारों में सवार होकर अमृतसर श्री दरबार साहिब मत्था टेकने जा रहे थे।
 
कारागार की दीवार के पास मोबाइल
जींदत्न हरियाणा में जींद जिला कारागार में कल रात अज्ञात लोगों ने दीवार पार से दो मोबाइल सैट फेंके जिन्हें जेल कर्मियों ने कब्जे में ले लिया। जेल उपाधीक्षक की शिकायत पर शहर थाना पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ प्रिजनर एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। जेल उपाधीक्षक सेवा ङ्क्षसह ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि कल देर रात जेल सुरक्षा में तैनात जेल कर्मियों को दीवार पार से कुछ फेंके जाने की आवाज सुनाई दी।
 
क्लीनिक चला कर रहा था लोगों की जान से खिलवाड
पिता द्वारा सीएम विंडो पर की गई शिकायत के बाद झोलाछाप डाक्टरी करते पकड़ा गया सोनू कुमार पिछले पांच साल से लैब की आड़ में क्लीनिक चला रहा था। ये उसने शिकायत के आधार पर जांच के लिए पहुंची टीम के सामने कबूला। दूसरी ओर उसे अपनी पत्नी के बीएमएस की डिग्री पाने का इंतजार भी है जो फाइनल ईयर में है। ताकि पत्नी डाक्टरी करे और वो लैब चलाए।
 
बलात्कार के प्रयास के आरोप में डेरे का बाबा गिरफ्तार
हिसार। हरियाणा में हिसार जिले के शेखपुरा गांव में 10 महीने पहले एक बालिका से बलात्कार करने का प्रयास के मामले में गिरफ्तार डेरा बाबा राजू नाथ के गद्दीनशीन बाबा फूलनाथ को अदालत ने न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। पुलिस ने इस बाबा को राजस्थान स्थित कोटा-बूंदी के पास एक डेरे सेगिरफ्तार किया था।
 
हुडा ह्रश्वलाट मामले में बार-बार दी गई गलत जानकारियां
हरियाणा अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (हुडा) के डिस्क्रिशनरी कोटे के तहत एक ही परिवार में एक से अधिक ह्रश्वलाट लिए जाने के मामले में बार-बार दी गई गलत जानकारी और दायर हलफनामों में किये गए बदलावों दर्ज एफ.आई.आर. और कैंसिलेशन रिपोर्ट्स पर हाई कोर्ट ने अब कड़ा रुख अपनाते हुए हुडा के मुख्य प्रशासक को छह सप्ताह के बीच इस मामले में विस्तृत हलफनामा दायर कर पूरी जानकारी मांग ली है ।
 
गुरुग्राम में घरों में और वाहन चोरी के छह आरोपी गिर तार
चंडीगढ़त्न पुलिस ने गुरुग्राम में घरों में व वाहन चोरी करने वाले 06 आरोपियों को गिर तार करने में सफलता प्राप्त की है। आरोपियों से 10 हजार रुपये नकद, एक बुलेरो गाडी व तीन मोटरसाईकिल बरामद की गई। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इन आरोपियों से चोरी के 11 अभियोगों का खुलासा हुआ।
 
दुष्कर्म पीडि़ता नाबालिग को ढाई लाख रुपए की आर्थिक सहायता
अजमेर त्न जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने आज जिले के किशनगढ़ में बारह साल की नाबालिग दुष्कर्म पीडिता को ढाई लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी।जिला एवं सत्र न्यायाधीश विष्णु दत्त शर्मा ने दुष्कर्म के बाद से जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में उपचार रत बालिका के माता-पिता को चैक प्रदान किया।उन्होंने कहा कि पीडिता के पुर्नवास के मद्देनजर यह राशि प्रदान की गयी है।गौरतलब है कि मकान मालिक के बेटे द्वारा पिछले दिनों किए गए दुष्कर्म मामले में राज्य सरकार की सिफारिश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में ढाई लाख रुपए के प्रतिकर आर्थिक सहायता का सहयोग प्रदान किया गया है।दुष्कर्म पीडि़ता अभी भी अस्पताल में उपचाररत है।
 
शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले 250 लोगों के चालान
चंडीगढ़त्न हरियाणा पुलिस ने गुरुग्राम में शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले 250 लोगों के चालान किए हैं। पुलिस ने मोबाइल फोन प्रयोग करने के 25, तेज गति से गाड़ी चलाने के 122 और लाल बत्ती व पीली बत्ती की उल्लंघना करने के 26 चालान किए हैं।
 
50 हजार का इनामी डॉन मुठभेड़ में मारा गया
बिहार में मधुबनी जिले के जयनगर थाना क्षेत्र में आज सुबह पुलिस के साथ मुठभेड़ में 50 हजार रुपये का इनामी कुख्यात रंजीत डॉन मारा गया । पुलिस अधीक्षक दीपक वर्णवाल ने बताया कि सूचना मिली थी कि कुख्यात इनामी अपराधी रंजीत डॉन गोबराही चमुआ टोला गांव में आया हुआ है।
 
आगरा में हुई पुलिस मुठभेड़ में पांच बदमाश गिरफ्तार
आगरा त्न उत्तर प्रदेश में आगरा के सिकन्दरा क्षेत्र में हुई पुलिस मुठभेड़ में पांच बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस सूत्रों ने आज यहां बताया कि कल रात टाटा गाड़ी से कुछ बदमाशों के भागने की सूचना मिली। पुलिस ने बीएसएफ कट पर उन्हें रोकने का प्रयास किया लेकिन बदमाशों की गाड़ी नहीं रूकी। सिकन्दरा पुलिस ने कालका मंदिर के पीछे राधानगर में बदमाशों के वाहन को रोका और मुठभेड़ के दौरान चलाई गई गोली एक बदमाश अलीशेर के पैर में लगी तथा अन्य चार बदमाश शहजाद, दिलशाद, महबूब और पह्रश्वपू को मौके से गिरफ्तार कर लिया। पकडे गये बदमाशों के पास से बगैर नम्बर की गाडी तीन तमंचे और कुछ कारतूस बरामद किये गये हैं। पकडे गये बदमाश आगरा, एटा, फिरोजाबाद,कासंगज और हाथरस के रहने वाले हैं। इस सिलसिले में सिकन्दरा थाने पर गंभीर धाराओं में मामला दर्ज कर आरोपी बदमाशों को जेल भेज दिया गया है।
 
महिला कांस्टेबल की कार लूटी
मोगात्नपंजाब के मोगा शहर में कल रात अज्ञात बदमाशों ने एक महिला कांस्टेबल की नयी कार लूट ली। प्राह्रश्वत जानकारी के अनुसार लुटेरे हथियारों के बल पर कार लूटकर फरार हो गये । महिला कांस्टेबल रेनू गिल्होत्रा ने घटना के चार घंटे पहले ही कार खरीदी थी । वह कार खरीदने के बाद परिवार के साथ सीधे मंदिर गयी तथा बाद में वहां से एक रेस्त्रां चली गयी । गाड़ी खड़ी करते समय कुछ बदमाशों ने उनसे गाड़ी छीन ली और भाग गये। यह घटना रेस्त्रां के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गयी । पुलिस ने मामला दर्ज करके आसपास के थानों में यह सूचना दे दी तथा नाकेबंदी करके बदमाशों की तलाश शुरू कर दी । बाद में कार फरीदकोट तलवंडी रोड पर एक पैट्रोल पंप के निकट मिली ।
 
जाधव मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का फैसला कल
नई दिल्ली त्न हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में कल अपराह्न साढे तीन बजे फैसला सुनायेगा। भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी श्री जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनायी है जिसके खिलाफ भारत ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। इस पर न्यायालय ने उनकी फांसी की सजा पर अंतरिम रोक लगा दी थी। इसके बाद सोमवार को भारत और पाकिस्तान की ओर से न्यायालय में अपना अपना पक्ष रखा गया था। दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद न्यायालय ने अपना फैसला सुरक्षित रखा था। न्यायालय की एक विज्ञह्रिश्वत के अनुसार हेग स्थित पीस पैलेस में कल भारतीय समय के अनुसार अपराह्न साढे तीन बजे न्यायालय के अध्यक्ष रॉनी अब्राहम इस मामले में फैसला पढकर सुनायेंगे।
 
दोषियों की सूचना देने वाले को मिलेंगे 2 लाख इनाम
हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी.एस. संधू ने कहा कि गुरुग्राम दुष्कर्म मामले में दोषियों की जानकारी देने वाले को 2 लाख रुपये इनाम देने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच जारी है और जल्द ही दोषियों को पकड़ा जाएगा। श्री संधू आज यहां पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
 
डायल 100 ने रुकवाया बालविवाह
भोपाल त्न मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में दो दिन पहले पुलिस सेवा डायल 100 द्वारा एक नाबालिग का विवाह रुकवाने का मामला सामने आया है। राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम, भोपाल से मिली जानकारी के मुताबिक 14 मई को जिला रतलाम से एक कॉलर ने रतलाम के कालूखेड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम रियावन में एक नाबालिग लडक़ी की शादी कराए जाने की सूचना दी। सूचना की गम्भीरता को देखते हुये राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम भोपाल ने तत्काल थाना कालूखेड़ा तथा पुलिस कन्ट्रोल रूम रतलाम को सूचित किया। सूचना पर डायल-100 वाहन, थाना कालूखेड़ा पुलिस स्टाफ एवं महिला सशक्तिकरण अधिकारी तथा उनकी टीम ने तत्काल मौके पर जाकर लडक़ी के जन्म सम्बन्धी दस्तावेज चेक किये गए तो लडक़ी की उम्र कम पाई गई।