राष्ट्रीय

अमित पवार बने प्रदेश कांग्रेस कमेटी पर्यावरण प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पर्यावरण प्रकोष्ठ) के प्रदेश चेयरमेन सुजीत शर्मा ने प्रदेश कांग्रेस पर्यावरण प्रकोष्ठ सगंठन का विस्तार करते हुए पिछले काफी समय से कांग्रेस पार्टी सगठन में पूरी सक्रियता व लग्न से कार्य कर रहे अमित पवार की संगठन के प्रति कार्यशैली व निष्ठा को ध्यान में रखते हुये कांग्रेस हाईकमान की सस्ंतुति के बाद आज संगठन को ओर अधिक मजबूती प्रदान करने हेतू अमित पवार को हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पर्यावरण प्रकोष्ठ) का प्रदेश महासचिव नियुक्त करने की घोषणा की.इससे पहले अमित पवार पानीपत जिला युवा कांग्रेस में महासचिव व उपाध्यक्ष पद पर कार्य कांग्रेस संगठन के लिए दिन रात मेहनत कर पार्टी को मजबूती प्रदान करते आ रहे है।
 
अधिकारी पार्षदों का करें सम्मान : मेयर अवनीत कौर
पानीपत नगर निगम हाउस की पहली बैठक शुक्रवार को निगम कार्यालय में मेयर अवनीत कौर की अध्यक्षता में हुई। जिसमें पार्षदों सहित निगम कमीश्नर डा. प्रियंका सोनी, ईओ अरूण भार्गव सहित सभी अधिकारियों ने भाग लिया। इसके अलावा निगम कार्यों से संबंधित दूसरे विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।
 
युवाओं का भविष्य... सोशल कनेक्टिविटी के लिए नया ह्रश्वलेटफॉर्म
हमारे संविधान का नारा है, ‘जनता के लिए, जनता द्वारा, जनता का’। हमारे संविधान से प्रेरणा लेते हुए आज ‘यंग आर्मी’ का लॉन्च हुआ। यह उन युवाओं के लिए है, जो समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यंग आर्मी का नारा है, ‘युवाओं के लिए, युवाओं द्वारा और युवाओं का’ सदस्यों को अपने बहुमूल्य अनुभव बताने के लिए टाना के प्रेसिडेंट सतीष वेमाना इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए।
 
नगर कीर्तन से किया निहाल साथ ही गतका पार्टी ने दिखाए करतब
समालखा दसवें गुरू श्री गोबिंद सिंह जी का 353वां प्रकाश पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मॉडल टाउन स्थित गुरूद्वारा नानक दरबार साहिब द्वारा भव्य नगर कीर्तन का आयोजन किया गया। नगर कीर्तन पुराने बस अड्डे से होता हुआ अनाज मंडी, काठ मंडी, रेलवे रोड, चुलकाना रोड, ब्लूजे रोड, समालखा गांव से होते हुए गुरूद्वारा साहिब में पहुंचा।
 
सीएम अमरिन्दर सिंह ने जिला परिषद और ब्लॉक समिति के सदस्यों को भी दिलाई कसम पटियाला और फतेहगढ़ साहिब के पंचों और सरपंचों को पद और गोपनीयता की शपथ
पटियाला पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने आज पटियाला और फतेहगढ़ साहिब के जिलों के नये चुने पंचों, सरपंचों, जि़ला परिषद और ब्लाक समिती के सदस्यों को पद और नशा रोकथाम अफसर (डैपो) के तौर पर शपथदिलाई और अपने-अपने गांवों को नशा मुक्त बनाने के साथ-साथ अपने इलाके के समूचे विकास को यकीनी बनाने का न्योता दिया।
 
राम मंदिर बनाने में रोड़ा अटक रही कांग्रेस
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव से पहले शुक्रवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अधिवेशन के पहले दिन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कांग्रेस पर जोरदार प्रहार किया। उन्होंने कहा कि 2019 का चुनाव एक तरह का वैचारिक युद्ध है।
 
राकेश अस्थाना को झटका, दिल्ली हाईकोर्ट ने जांच जारी रखने का दिया आदेश
नई दिल्ली दिल्ली हाईकोर्ट से शुक्रवार को सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को तगड़ा झटका लगा है। दिल्ली हाईकोर्ट ने अस्थाना के खिलाफ जांच जारी रखने का आदेश दिया है। बता दें कि अस्थाना के खिलाफ पूर्व सीबीआई चीफ आलोक वर्मा ने भ्रष्टाचार के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया था। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि अस्थाना के खिलाफ जांच जारी रहेगी। वहीं, दिल्ली हाईकोर्ट ने अस्थाना और डीएसपी देवेंद्र कुमार की एफआईआर रद्द करने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया। कोर्ट ने सीबीआई को अस्थाना और देवेंद्र कुमार के खिलाफ 10 हफ्ते में जांच पूरी करने का आदेश दिया। कोर्ट ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि एक लोकसेवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाना चिंता और तनाव का कारण होगा। कोर्ट ने साफ किया कि एफआईआर में जिस तरह के आरोप हैं उसकी जांच जरूरी है। जब तक कोई शख्स दोषी साबित नहीं हो जाता तब तक कानून की नजर में वह निर्दोष है। अस्थाना ने गिरफ्तारी से बचन के लिए दो हफ्ते की रोक की मांग की है।
 
सेना प्रमुख रावत का बड़ा बयान सेना में समलैंगिक रिश्तों को इजाजत नही
नई दिल्ली सेना प्रमुख ने बिपिन रावत ने कहा कि सेना में समलैंगिक रिश्तों को इजाजत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि समलैंगिक यौन संबंध के बारे में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सेना में लागू नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे निपटने के लिए पर्याप्त कानून हैं।
 
ढींगरा आयोग के गठन को हाई कोर्ट ने माना सही
चंडीगढ़ ढींगरा आयोग के गठन के खिलाफ पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की याचिका पर हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला। डिविजन बेंच ने अपने फैसले में पाया कि पाया कि में पाया कि ने अपने फैसले में पाया कि पाया कि में पाया कि पाया कि हरियाणा सरकार ने जो आयोग का गठन किया वह सही है लेकिन आयोग ने हुड्डा को समन करने के लिए जो नोटिस जारी किया तो नियमों के अनुसार के अनुसार नहीं है।
 
कांग्रेस ने सुरजेवाला को उतार एक तीर से किए कई शिकार
चंडीगढ़ हरियाणा की राजनीतिक राजधानी जींद के उपचुनाव में कांग्रेस हाईकमान ने बड़ा दांव खेलकर जहां सभी राजनीतिक दलों को सकते में डाल दिया है वहीं प्रदेश के नेताओं को एक मंच पर आने के लिए मजबूर कर दिया है। भाजपा ने इस सीट से जहां पूर्व इनेलो विधायक हरिचंद मिढ्ढा के बेटे कृष्ण मिढ्ढा को चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने बुधवार को देररात अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के मीडिया प्रभारी एवं कैथल के विधायक रणदीप सुरजेवाला को चुनाव मैदान में उतार कर पूरे घटनाक्रम को नया मोड़ दे दिया है।
 
सीबीआई निदेशक पद से फिर हटाए गए आलोक वर्मा
नई दिल्ली बहाली के तबरीबन ३६ घंटे के बाद आलोक वर्मा को सीबीआई के डायरेक्टर पद से हटा दिया गया है। वह बुधवार को ही सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 77 दिन बाद अपने काम पर लौटे ही थे। दोबारा पदभार संभालते ही उन्होंने तबादले के पुराने आदेश रद्द कर दिए थे।
 
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने अप्रवासी भारतीयों को दी सलाह वोट बनवाने के लिए फार्म-6ए भरना होता है
गुरुग्राम अब एनआरआई अर्थात् अप्रवासी भारतीय भी अपना वोट यहां बनवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें फार्म-6ए भरना होता है, जो नेशनल वोटर्स सर्विसिज पोर्टल पर ऑनलाईन भी भरा जा सकता है। इस बारे में जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने देते हुए बताया कि शायद अप्रवासी भारतीयों को यह पता नही है कि वे अपना वोट यहां बनवा सकते हैं क्योंकि अब तक मिलेनियम सिटी कहे जाने वाले गुरूग्राम में मात्र चार एनआरआई ने ही अपना नाम मतदाता के रूप में दर्ज करवाने के लिए आवेदन किया है
 
जींद उपचुनाव, सत्ता की तैयारी
चंडीगढ़ हरियाणा में कई चुनाव हारने के बावजूद विरोधी दल कांग्रेस की तकरार समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है। जींद उपचुनाव से पहले भी पार्टी के अलग-अलग धड़ों ने अपनी लॉबिंग शुरू कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भले ही दिल्ली दरबार की लॉबिंग में जुटे हों लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर ने ग्रांउड जीरो पर काम शुरू कर दिया है।
 
हथेली पर जान रखकर करनी पड़ रही रेलवे टै्रक पार
तरावड़ी ऐतिहासिक नगरी तरावड़ी के रेलवे स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज न होने के कारण यात्रियों को अपनी जान हथेली पर रखकर रेलवे ट्रैक पार करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। यहां तक कि यात्री दूसरी तरफ जाने के लिए रेलवे ट्रैक पर खड़ी ट्रेन के डिब्बों के बीच में से होकर दूसरी तरफ गुजरने पर मजबूर हैं।
 
जींद उपचुनाव को लेकर कमल दीवान ने ली कार्यकर्ताओं की बैठक
पानीपत हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के स्थानीय निकाय प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष कमल दीवान ने मंगलवार को माडल टाउन स्थित अपने कार्यालय पर जींद उपचुनाव को लेकर निकाय प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की बैठक ली। जिसमें कमल दीवान ने सभी पदाधिकारियों व प्रमुख कार्यकर्ताओं की डयूटियां जींद उपचुनाव में लगाई गई। कमल ने सभी कार्यकर्ताओं से कहा गया कि वे अपनी रिश्तेदारी व जानकारों के पास जाकर कांग्रेस प्रत्याशी को वोट डालने की अपील करे।
 
मुख्य सचिव डीएस ढेसी की अध्यक्षता में लिए गए कई निर्णय आयुष्मान भारत योजना की गर्वनिंग बॉडी की चौथी बैठक
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस.ढेसी की अध्यक्षता में आज यहां आयुष्मान भारत योजना की गर्वनिंग बॉडी की चौथी बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में हरियाणा में आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाये जाने वाले गोल्डन रिकार्ड अब सरल सेवा केंद्रों तथा अंत्योदय सेवा केंद्रों में भी बनाये जा सकने के प्रस्ताव पर निर्णय लिया गया।
 
‘सीबीआई’ ने किसानों को किया कंगाल, आप करेगी मालामाल : जयहिंद
चंडीगढ़ आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद ने हरियाणा में अब तक सत्ता संभालने वाली कांग्रेस, भाजपा व इनेलो (सीबीआई) को किसान विरोधी करार देते हुए कहा है कि तीनों दलों ने अपने- अपने शासन के दौरान किसानों को कंगाल करने के अलावा कोई काम नहीं किया है।
 
बरगाड़ी में बेअदबी और बहबल कलां गोली कांड का मामला, जस्टिस जोरा सिंह ने उठाए सवाल बादलों की तरह कैह्रश्वटन भी दोषियों को बचा रहे है
चंडीगढ़ बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी और बहबल कलां-कोटकपूरा गोली कांड की घटनाओं की जांच के लिए तत्कालीन बादल सरकार की तरफ से गठित एक मैंबरी कमीशन के चेयरमैन जस्टिस (रिटा.) जोरा सिंह ने बुद्धवार को चण्डीगढ़ में प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधन करते बताया कि किस तरह तत्कालीन बादल सरकार ने अपनी ओर से बनाई कमीशन की रिपोर्ट को जनतक नहीं किया और चुनाव से पहले बेअदबी और गोलीकांड के दोषियों को सजा देने के दावे करने वाले कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने अपनी वर्तमान सरकार के 665 दिन बीत जाने के बावजूद न कोई कार्यवाही की और न ही रिपोर्ट को जनतक किया।
 
सपा-बसपा ने शुरु किया ‘भ्रष्टाचार में साझेदारी का अभियान’ : मोदी
आगरा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उप्र के प्रमुख विपक्षी दलों समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का नाम लिए बिना उन पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसे लोगों ने ‘भ्रष्टाचार में साझेदारी का अभियान’ शुरू किया है और एक दूसरे के घपलों-घोटालों को छिपाने के लिए हाथ मिला रहे हैं।
 
मोदी के दांव पर विपक्ष बेदम राज्यसभा में भी विधेयक पास
नई दिल्ली सरकार के दावं से समूचा विपक्ष बेदम दिखा। गरीब सवर्णों को १० फीसदी आरक्षण देने वाला बिल पर विपक्ष विरोध करने की हिम्मत नहीं हुई क्योंकि कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव भी है। लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी पास हो गया है।