राष्ट्रीय

ढेसी ने की ‘परिवर्तन’ योजना के संदर्भ में उच्चाधिकारियों से बैठक
गुरुग्राम हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी ने चिन्तन शिविर के पश्चात शुरू की गई ‘परिवर्तन’ योजना के तहत प्रशासकीय सचिवों को आवंटित किए गए खंडों में जल्द से जल्द जाकर कार्यों को सुचारू रूप से आगे ले जाने के निर्देश दिये।
 
‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ के लिए प्रैड
गुरुग्राम महावीर इंटरनेशनल संस्था और द हार्मोनी ऑफ राइडर्स द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ सदेंश को बढ़ाने के लिए एक विशाल एनफील्ड बाइकर्स की एक प्रैड का आयोजन रविवार, 8 अप्रैल 2018 को प्रात: 7 बजे से पुलिस पोस्ट, नजदीक अम्बिएंस मॉल, एन एच-8, गुरूग्राम-दिल्ली बार्डर से किया जायेगा।
 
दलित और सिखों में अलगाव पैदा करने की हो रही है साजिशें: जी.के.
नई दिल्ली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सिख कौम को दुश्मनों की धूर्त लोमड़ी चालों से सावधान रहने की अपील की है। बीते दिनों दलित भाईचारे द्वारा किये गये भारत बंद के दौरान अंबाला के नजदीक एक सिख की दलितों के साथ हुई बातचीत, दिल्ली विधानसभा में अकाली दल के विधायक मनजिन्दर सिंह सिरसा द्वारा सिख इतिहास से दिये गये हवाले को आम आदमी पार्टी के विधायकों द्वारा नौटंकी बताने एवं नामधारी नेता दलीप सिंह द्वारा सिखों को हिन्दु बताये जाने की सामने आई घटनाओं पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. ने कौम को सावधान किया है।
 
प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान करने की वित्तीय सीमा बढ़ेगी : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहरी स्थानीय निकायों में विकास कार्यों के अनुमानों को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान करने की वित्तीय सीमा को बढ़ाने की घोषणा की है।, उन्होंने नगर निगमों में कार्य कर रहे सफाई कर्मचारियों की मासिक न्यूनतम मजदूरी को 8100 से बढ़ाकर 11,500 रुपये या डीसी रेट, जो भी अधिक हो, करने की घोषणा की। मनोहर लाल आज यहां शहरी स्थानीय निकाय विभाग की कार्यप्रणाली की समीक्षा करने के लिए आयोजित की गई एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन उपस्थित थी।
 
केजरीवाल विधायकों की घटिया हरकत के लिए विस में माफी मांगे
नई दिल्ली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने आम आदमी पार्टी विधायक सौरभ भारद्वाज द्वारा विधानसभा में सिख इतिहास के बारे में की गई नुक्ताचीनी को अनावश्यक बताया है।
 
सांसद गांधी ने पंजाब-हरियाणा हाइकोर्ट में याचिका दाखिल की
चंडीगढ़ पटियाला से लोकसभा सांसद धर्मवीर गांधी ने पानी के मुद्दे पर आज पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की। इसके बाद जारी एक बयान में धर्मवीर गांधी ने कहा कि पंजाब के कुदरती साधन से मिलने वाले पानी को बिना कोई कीमत लिए दूसरे रा’यों को देकर पंजाब को कंगाल किया जा रहा है।
 
जया बच्चन समेत 12 लोगों ने राज्यसभा की शपथ ली
नई दिल्ली हाल ही में निर्वाचित 12 राज्यसभा सदस्यों ने आज उच्च सदन की शपथ ली। इनमें से दो सदस्य पुन: निर्वाचित हुए हैं। राज्यसभा की 58 सीटों के लिये हाल ही में हुये द्विवार्षिक चुनाव और एक सीट पर हुये उपचुनाव में निर्वाचित सदस्यों में से 41 सदस्यों को कल शपथ दिलायी गयी थी।
 
जल्दी शुरू होगी ग्रुप डी के 38 हजार पदों की भर्ती
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि सरकार जल्द ग्रुप डी के 38 हजार पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है, जिसमें विशेष रूप से गरीब समाज के युवाओं को रोजगार अवसर प्राप्त होंगे। हरियाणा में ऐसी सरकार बनाने की परंपरा थी, जो योग्य युवाओं का हक मारकर 35 वर्षों के लिए अयोग्य लोगों को भर्ती करते रहे थे। भाजपा सरकार ने इस परंपरा को बंद करते हुए बैकलाग को भी भरने की दिशा में अहम कदम उठाया है। मुख्यमंत्री आवास पर प्रदेशभर से आए वाल्मीकि समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर रहे थे।
 
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए हरियाणा सरकार राष्टï्रीय स्तर पर सम्मानित
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार को सीधे लाभ हस्तांतरण में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए राष्टï्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। हरियाणा राज्य में बागवानी के एकीकृत विकास के मिशन योजना के अन्तर्गत 20 हजार लाभार्थियों को लाभ उपलब्ध करवाने के लक्ष्य के विरूद्ध कुल 21065 किसान लाभार्थियों को सीधे लाभ हस्तांतरण किया गया।
 
चाय पर चर्चा से कार्यकर्ताओं में उत्साह भर रहे हैं सीएम
चंडीगढ़ मंगलवार सुबह सोनीपत के 5 वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ताओं को एक फोन कॉल रिसीव होती है, जिसमें सूबे के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के उनके यहां चाय पर पहुंचने की सूचना दी जाती है। ठीक तीन घण्टे बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल कार्यकर्ता के आवास पहुंचते है, परिजनों से कुशल-क्षेम जानते हुए कार्यकर्ता का मनोबल बढ़ाते हुए आगे बढ़ जाते हैं। एकाएक इस प्रकार मुख्यमंत्री के आगमन से आह्लादित कार्यकर्ता जोश और उत्साह भर जाता है।
 
जम्मू-कश्मीर के हालात पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव चिंतित
संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस जम्मू- कश्मीर के हालात पर ‘बहुत चिंतत’ हैं और चाहते हैं कि सभी सदस्य देश अपने नागरिकों की रक्षा करें। महासचिव के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने यह टिह्रश्वपणी ऐसे समय में की है जब बीते रविवार को जम्मू- कश्मीर के अनंतनाग और शोपियां जिलों में भारतीय सुरक्षा बलों ने आतंकवाद निरोधक तीन अभियानों में13 आतंकवादियों को मार गिराया था।
 
दलितों के प्रति सरकार गंभीर, कोर्ट मसले का निकालेगी हल
नई दिल्ली > केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भारत बंद के दौरान हुई हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि, एससी/एसटी एक्ट के बारे में बेबुनियाद अफवाहें फैलाई जा रही है। मोदी सरकार दलितों के हितों के प्रति गंभीर हैं और उसने इस कानून को मजबूत बनाने का काम किया है। गृहमंत्री लोकसभा में दलित हिंसा पर बयान देते हुए बोले कि इस सरकार ने उच्चतम न्यायालय के फैसले के प्रति समाज में उपजी चिंता पर तुरंत गौर करते हुए रिकॉर्ड छह कार्य दिवसों के भीतर न्यायालय में पुर्नविचार याचिका दाखिल की। सरकार ने कोर्ट में दलितों का पक्ष मजबूती के साथ रखा है। उन्होंने कहा कि इस मामले में राजनीति नहीं होनी चाहिए और सभी पक्षों को इस मसले पर शांति बरतनी चाहिए। राजनाथ ने जानकारी दी है कि सुप्रीम कोर्ट में दोपहर 2.00 बज
 
सुप्रीम कोर्ट अपने फैसले पर अडिग
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम, 1989 (एससी- एसटी एक्ट) से जुड़े अपने फैसले में बदलाव से साफ इंकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि हमने एससी-एसटी एक्ट के प्रावधानों को छुआ भी नहीं है, सिर्फ तुरंत गिरफ्तार करने की पुलिस की शक्ति पर लगाम लगाई है।
 
हरियाणा में होगा शैक्षणिक और आउटरीच कार्यक्रमों का विस्तार
सोनीपत मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केन्द्रीय मानव संसाधन विकास एवं जल संसाधन तथा नदी विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने संयुक्त रूप से लगभग 175 करोड़ की लागत से निर्मित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली टैक्नो पार्क सोनीपत परिसर का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परिसर से शैक्षणिक व आउटरीच कार्यक्रमों का विस्तार होगा।
 
भारत पर गिर सकता है चीनी अंतरिक्ष केंद्र
नई दिल्ली घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन यह सच है। अनियंत्रित हो चुका चीनी स्पेस लैब तियांगोंग तेजी से धरती की ओर आ रहा है। इस अंतरिक्ष केंद्र पर निगरानी रख रही यूरोपियन स्पेस एजेंसी के मुताबिक यह धरती के वायुमंडल में 30 मार्च से दो अप्रैल के बीच प्रवेश कर सकता है।
 
सांसद धर्मवीर गांधी ने गठित की नई पार्टी
चंडीगढ़ सांसद डॉ. धर्मवीर गांधी के नेतृत्व में पंजाब में नया राजनीतिक फ्रंट बनकर सामने आया है जिसे पंजाब मंच का नाम दिया गया है। इसकी घोषणा गांधी ने प्रेस रिलीज में दी। यह फ्रंट लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक सरगर्मियां शुरू कर देगा। इसका लक्ष्य पंजाबियों को एकजुट करना है। डा. गांधी की तरफ से पहले ‘पंजाब फ्रंट ’ के नाम पर राजनीतिक सरगर्मियां चलाईं जा रही हैं परन्तु अब वह नए राजनीतिक मंच के अनुसार काम करेंगे। इस संबंधित डॉ. गांधी ने पंजाब के प्रसिद्ध बुद्धिजीवियों के साथ मीटिंग भी की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि वह सूबे में ऐसा राजनीतिक मंच खड़ा करने की इ‘छा रखते हैं, जो सिखों और हिंदुओं के साथ-साथ दलितों का भी सही प्रतिनिधित्व करने के समर्थ हो। यह मंच पंजाबी कौम की बात करे और इसमें से पंजाबियत की सुगंध आए। नया राजनीतिक विरोधी केवल पंजाब, पंजाबी और पंजाबियत स बन्धित मसलों पर आधारत होगा। उनका कहना था कि पंजाब को पंजाबी कौम के नाम पर आगे बढ़ाने और उभारने की जरूरत है। अब तक के सभी राजनीतिक पक्ष ऐसा करने में नाकाम रहे हैं।
 
श्री गुरू हरिकृष्ण साहिब जी का ज्योति जोत समाने पर्व बड़ी श्रद्धा से मना
नई दिल्ली बाला प्रीतम साहिब श्री गुरू हरिकृष्ण साहिब जी का ज्योति जोत समाने का पर्व दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा संगतों के सहयोग से तारीख 16 चैत नानकशाही संमत 550 अनुसार 29 मार्च 2018 को उनके चरणस्पर्श प्राप्त स्थान गुरुद्वारा बाला साहिब में बड़ी श्रद्धा पूर्वक मनाया गया।
 
विपक्ष आपस में उलझा रहा सरकार ने चालाकी से निकाल लिया अपना काम
चंडीगढ़ पंजाब विधानसभा का बजट सत्र जो कि 20 मार्च को शुरू हुआ और 28 मार्च तक चला। इस दौरान बहुत से महत्वपूर्ण कार्य सरकार ने संपन्न कराये। वहीं दूसरी तरफ विपक्ष की पार्टियां आम आदमी पार्टी, अकालीभाजपा आपस में उलझती रहीं।
 
जीवन के लिए पेड़, बेटियों, नदियों और पर्यावरण को बचाना होगा : कविता
गोहाना शहरी स्थानीय निकाय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने भगवान महावीर जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गोहाना में जैन स्थानक का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे भगवान महावीर के दिखाये मार्ग का अनुसरण करें, जिसमें जीयो व जीने दो का सिद्धांत निहित है।
 
लोकपाल के दायरे में आएंगे प्रधानमंत्री
नई दिल्ली रामलीला मैदान में अन्ना के प्रवक्ता जयकांत मिश्रा ने कहा कि मोदी सरकार ने लोकपाल और लोकायुक्तों की नियुक्ति की बात मान ली है। तीन महीने में सरकार को सभी मांगें करनी होंगी पूरी। कैबिनेट ने अन्ना की मांगें मानने का एक प्रस्ताव पास किया है, पीएमओ के अधिकारी प्रस्ताव लेकर आए। जिसे अन्ना ने मंजूरी दे दी।