राष्ट्रीय

हिसार में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय विमानन केंद्र
इंटरनेशनल एविनेशन हब स्थापित करने की प्रकिया में हरियाणा के नागर विमानन विभाग ने एयर लाइंस कंपनियों, निर्माण कंपनियों व विमानन क्षेत्र से जुडे बिजनेस आप्रेटर्स के साथ गहन विचार-विमर्श किया। नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में हरियाणा के नागर विमानन विभाग के प्रधान सचिव देवेन्द्र सिंह ने हिसार में अंतर्राष्ट्रीय विमानन केंद्र स्थापित करने की हरियाणा सरकार की योजना की प्रकिया में आज प्रमुख एयरलाइंस आप्रेटसर् ,कंसल्टेंट्स,मैनुफैक्चर्स,निर्माण कंपनियों व विमानन क्षेत्र से जुडे प्राइवेट बिजनेस आप्रेटर्स के साथ बैठक की।
 
ऐतिहासिक : जीएसटी के लिए आधी रात को बैठेगी संसद
जीएसटी की औपचारिक शुरुआत 30 जून की आधी रात संसद के ऐतिहासिक केंद्रीय कक्ष में समारोह पूर्वक की जाएगी। केंद्र और राज्यों के विभिन्न शुल्कों को समाहित कर पूरे देश में एक जैसी नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली की औपचरिक शुरुआत 30 जून की आधी रात को संसद के ऐतिहासिक केंद्रीय कक्ष में समारोह पूर्वक की जाएगी। इससे पूरा देश एक एकीकृत बाजार के रूप में उभरेगा।
 
डैमेज ट्रांसफ ार्मर में तेल की कमी के लिए जेई नहीं होगा जि मेदार
हरियाणा के बिजली निगमों ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है कि डैमेज ट्रांसफार्मर में तेल की कमीं के लिए कनिष्ठ अभियंताओं (जेई) को जि मेदार नहीं ठहराया जाएगा। अब कोई भी ट्रांसफार्मर डैमेज या खराब होने के सात दिनों में जेई द्वारा विभाग के स्टोर में जमा करवाने की शर्त पर निगम इनके खाते में कोई शॉर्टेज या डैमेज नहीं डालेगा। निगम के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा सरकार प्रदेशवासियों को सुचारु व निर्बाध बिजली आपूर्ति देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए बिजली कर्मचारियों को अच्छा माहौल प्रदान करने के लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होंने आगे बताया कि इस पॉलिसी का लाभ लेने के लिए सभी कनिष्ठ अभियंताओं को अपने कार्य क्षेत्र में डैमेज या खराब ट्रांसफार्मर जो खेत खलिहान या अन्य जगहों पर पड़े हैं,
 
बिजली उिपभोक्ता शिकायत निवारण मंच द्वारा 23 को
चंडीगढ़त्न उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच द्वारा 23 जून, 2017 को दोपहर 12.30 से 2.00 बजे तक पंचकूला में पॉवर कॉलोनी, इंडस्ट्रीयल एरिया, फेस2, स्थित कार्यकारी अभियंता के कार्यालय में उपभोक्ताओं की समस्याओं की सुनवाई में की जाएगी।
 
हज यात्रा की दूसरी किस्त
चंडीगढ़त्न2017 के लिए चयनित हज यात्रियों की सुविधा के लिए हज 2017 के लिए अथवा दूसरी किस्त के लिए निर्धारित राशि जमा करवाने की अंतिम तिथि 19 जून से बढ़ाकर 10 जुलाई 2017 कर दी गई है। हरियाणा राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष औरंगजेब ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा राज्य हज कमेटी के माध्यम से हज, 2017 पर जाने वाले हज यात्री अब दूसरी किस्त की निर्धारित राशि 10 जुलाई तक जमा करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, हज, 2017 के चयनित आवेदकों से यह भी अनुरोध किया गया है कि यदि किसी कारणवश चयनित आवेदक हज, 2017 पर जाने का इच्छुक नहीं है तो वह अपना केंसलेशन फार्म भरकर राज्य हज कमेटी के कार्यालय को तुरंत भिजवा दें ताकि उनके स्थान पर प्रतीक्षा सूची में रखे गये आवेदकों में से किसी अन्य आवेदक का चयन किया जा सके।
 
लैंड पूलिंग पोलिसी-2017 का मसौदा तैयार
चंडीगढ़त्न हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने प्रदेश की विकास प्रक्रिया में जमीन के मालिकों को साझेदार बनाने के लिए लैंड पूलिंग पोलिसी-2017 का मसौदा तैयार किया है। इस पोलिसी के स बन्ध में जनसाधारण, व्यावसायिक समूहों, व्यक्तियों से सुझाव एवं टिह्रश्वपणियां आमंत्रित की गई हैं ताकि इन नीति को जन मैत्री और विकास मैत्री बनाया जा सके। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इच्छुक व्यक्ति, पार्टियां अपनी टिह्रश्वपणियां और सुझाव 21 जुलाई, 2017 तक मु य प्रशासक, हुडा, सी-3, हुडा का पलैक्स, सैक्टर 6, पंचकूला को या ष्ड्डद्धह्वस्रड्डञ्च द्दद्वड्डद्बद्यद्य.ष्शद्व में ष्ह्लश्चद्धह्वस्रड्ड२ञ्चद्दद्वड्डद्बद्यद्य.ष्शद्व पर मेल भेज सकते हैं।
 
निर्यातकों ने सहायता योजना जारी रखने की मांग की
निर्यातकों ने आज सरकार से निर्यात के लिए सहायता योजनाएँ जारी रखने की माँग की।निर्यातकों ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में यहाँ व्यापार मंडल की दूसरी बैठक में यह मांग की ।
 
भूमि रिकॉर्ड को आधार से जोडऩे के फर्जी आदेश पर प्राथमिकी
नई दिल्ली त्नदिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर वायरल एक फर्जी सरकारी पत्र को लेकर प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें भूमि रिकॉर्ड के डिजिटीकरण और उसे आधार संख्या से जोड़े जाने का आदेश दिया गया था। पुलिस उपायुक्त बी.के. सिंह ने आईएएनएस को बताया कि यह फर्जी पत्र सोशल मीडिया पर प्रसारित किया गया है, इसलिए यह पता लगाना कठिन है कि इस पत्र की शुरुआत कहां से हुई और इसे सोशल मीडिया पर किसने डाला।कैबिनेट सचिवालय में अवर सचिव श्योनाथ सिंह ने सोमवार को 15 जून की तारीख वाले इस फर्जी सरकारी आदेश पत्र को लेकर पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई थी।
 
अब हाइक वॉलेट से करें फंड ट्रांसफर, रीचार्ज
नई दिल्ली त्न देशी मैसेंजिंग ह्रश्वलेटफार्म हाइक मैसेंजर ने मंगलवार को अपने एप का हाइक 5.0 अपडेट जारी किया जो एक वॉलेट के साथ आता है। इसमें माध्यम से यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) द्वारा फंड ट्रांसफर किया जा सकेगा। हाइक वॉलेट से प्रयोक्ता अपना फोन भी रिचार्ज कर सकते हैं और पोस्टपेड बिल का भी सीधे एप से ही भुगतान कर सकते हैं। हाइक मैसेंजर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी काविन भारती मित्तल ने कहा, च्च्हाइक 5.0 इस एप के इतिहास के सबसे बड़ा अपडेट है। हमने 5.0 के निर्माण के लिए शीष 100 हाइकर के साथ मिलकर इस एप को विकसित किया है।ग इस मैसेजिंग एप में ब्लू पॉकेट की सुविधा भी दी गई है, जिसके माध्यम से प्रयोक्ता अपने दोस्तों को पैसे भेज सकते हैं। ब्लू पॉकेट किसी व्यक्ति या दोस्तों के समूह को पैसे भेजे जा सकते हैं। साथ ही प्रयोक्ता यह तय कर सकता है कि समूह के किन-किन लोगों को पैसे मिलेंगे। एक बार भेजने के बाद यह पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर काम करता है और 24 घंटों बाद इसकी समय सीमा समाप्त हो जाती है।
 
शोध संस्थान किसानों को उच्च प्रजाति के बीज उपलब्ध करायें : राणा
लखनऊ त्न उत्तर प्रदेश सरकार के गन्ना विकास एवं चीनी मिल राज्यमंत्री सुरेश राणा ने कहा कि सीमित संसाधनों एवं कम लागत से गन्ना शोध संस्थान किसानों को उच्च प्रजाति के बीज उपलब्ध करायें जिसका लाभ किसानों और समाज को मिले। गन्ना संस्थान में आयोजित शोध केन्द्र के अधिकारियों के साथ बैठक में श्री राणा ने कहा कि वे किसानों की आवश्यकताओं के अनुरूप काम करें तथा गन्ने से सम्बन्धित सभी जानकारी किसानों को देकर जागरूक करें, जिससे किसान अधिक से अधिक गन्ना पैदाकर अपनी आय बढ़ा सकें इसके लिए शोध केन्द्र किसानों को नवीन तकनीक से अवगत करायें। उन्होंने कहा कि गन्ना शोध केन्द्र एक ऐसी उच्च गुणवत्ता प्रजाति के बीज को लेकर आयें जिससे इसकी चर्चा पूरे देश में हो तथा प्रधानमंत्री स्वयं इसकी प्रशंसा करें। शोध का लाभ किसानों और समाज को मिले। किसानों की आवश्यकताओं के अनुरूप काम करें तथा गन्ना से सम्बन्धित सभी जानकारी किसानों को देकर जागरूक करें, जिससे किसान अधिक से अधिक गन्ना उपज से आय बढ़ा सकें।
 
सिद्धू ने दिया सीएम और वित्त मंत्री को धन्यवाद
स्थानीय निकाय और पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों संबंधी मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब के वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल द्वारा आज पंजाब विधानसभा पेष किये बजट को विकासमुखी, जनपक्षीय और भविष्यमुखी कहा। स. सिद्धू ने बजट में स्थानीय निकाय और पर्यटन विभाग को विषेष प्राथमिकता देने पर मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री का भी धन्यवाद किया।
 
एंबुलैस है पर ड्राइवर नही
विधायक नवतेज सिंह चीमा के प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य मंत्री ब्रहम मोहिंद्रा ने बताया कि सब डवीजनल अस्पताल सुल्तानपुर लोथी में डाक्टरों व अन्य स्टाफ की 76 पद जिनमें से 46 भरे हुए है। उन्होंने बताया कि अस्पताल के पास जो एंबुलैंस है उसके ड्राइवर की नियुक्ति जल्द कर दी जाए।
 
आंगनबाडी वर्करों का मान भत्ता बढाने पर हो रहा है विचार
चंडीगढ़त्नपंजाब विधानसभा में आज भिन्न भिन्न विधायकों ने जनहित के प्रश्न पूछे। आंगनबाडी वर्करों का मान भत्ता बढाने पर हो रहा है विचार विधायक गुरकिरत सिंह से प्रश्न के जबाव में समाजिक सुरक्षा मंत्री रजिया सुल्ताना ने बताया कि आंगनबाडी वर्करों के पद महत्वपूर्ण है। 2005 से 2016 तक कई बार वेतन बढाया गा है। अब भी आंगनबाडी वर्करों के मान भत्ता बढाने का विचार हो रहा है।
 
शिक्षा के क्षेत्र के लिए बहुत कम राशि रखी गई : फूलका
चंडीगढ़त्न पंजाब सरकार के बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विपक्ष के नेता एच एस फूलका ने कहा कि ये एक निराशा जनक बजट है राज्य में नशे ने अपने पैर पसार रखे है इसके बावजूद शिक्षा के प्रति सरकार का बहुत कम ध्यान गया है। बजट में शिक्षा के क्षेत्र के लिए मात्र आठ प्रतिशत राशि रखी गई है जोकि बहुत कम है इसके अलावा नशे की रोकथाम और नशा मुक्ति के लिए भी बहुत कम राशि रखी गई।
 
अनुपस्थित चल रहे 160 डॉक्टरों की सेवाएं होगी समाप्त : विज
चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को लंबे समय से अनुपस्थित चल रहे 160 डॉक्टर्स की सेवाएं समाप्त करने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए है ताकि चिकित्सकों की नई भर्ती की जा सके। श्री विज ने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिख कर ऐसे चिकित्सकों को बर्खास्त करने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है।
 
फिजी के कृषि क्षेत्र को हरियाणा से सहयोग की उम्मीद
फिजी ने ऐसी इच्छा जाहिर की है कि वहां हरियाणा के सहयोग से प्रदर्शन ह्रश्वलाट लगाए जाएं, ताकि वहां के किसान तरक्की के रास्ते पर बढ़ सकें। यह मंशा फिजी के कृषि राज्य मंत्री वियाम पिल्लई व कृषि सचिव जितेंद्र सिंह ने जाहिर की। हरियाणा के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ के नेतृत्व में हरियाणा से गए शिष्टमंडल का फिजी में पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया।
 
मुख्यमंत्री ने घोषणाओं से संबंधित परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज प्रशासनिक सचिवों को अपने विभागों से सम्बंधित मुख्यमंत्री की घोषणाओं की प्रगति की नियमित निगरानी करने और उनका समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
 
हरियाणा को दो श्रेणियों में स्वर्ण और रजत पुरस्कार
केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से हरियाणा को विभिन्न दो श्रेणियों के अन्तर्गत प्रथम (स्वर्ण) व द्वितीय (रजत) पुरस्कार प्रदान किए। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने सभी राज्यों के पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को बधाई देते हुए अपने संबोधन में ग्रामीण विकास क्षेत्र में और अधिक प्रशंसनीय कार्य करने की अपेक्षा की। नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन मे केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह-2017 मे ग्रामीण विकास क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले विभिन्न अभिकरणों व पंचायती राज संस्थाओं को विभिन्न श्रेणियों के अन्तर्गत पुरस्कार प्रदान किए गए।
 
राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे कोविंद
विभिन्न दलों से बातचीत के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद के लिये राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का उम्मीदवार घोषित किया है जो दलित समुदाय से हैं, भाजपा की संसदीय बोर्ड की आज यहां हुयी बैठक में श्री कोविंद को उम्मीदवार बनाने का फैसला किया गया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक में उपस्थित थे।
 
संपत्ति कर की केंद्रीयकृत ऑनलाइन एपलीकेशन शुरू
हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से नगर निगम, रोहतक,नगर परिषद टोहाना व गोहाना और नगरपालिका नीलोखेड़ी व घरौण्डा में संपत्ति कर की केंद्रीयकृत ऑनलाइन एपलीकेशन शुरू करने का निर्णय लिया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि केन्द्रीयकृत एपलीकेशन ऑनलाइन लेन-देन के लिए अदायगी गेटवे के साथ जुड़ी होगी। क्षेत्रीय कर्मचारियों का प्रशिक्षण मुख्यालय स्तर पर पहले ही संचालित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि ये सेवाएं नागरिकों के लिए वेबसाइट 222.ह्वद्यड्ढद्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड. द्दश1.द्बठ्ठ पर उपलब्ध होगी, जहां वे अपनी संपत्ति कर को देख सकते हैं, गणना कर सकते हैं और अपने संपत्ति कर का स्वयं आंकलन करके उसकी ऑनलाइन अदायगी कर सकते हैं।