राष्ट्रीय

रूडसेट संस्थान में आज 45 दिवसीय कम्ह्रश्वयूटर डीटीपी प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन
गुरुग्राम रूडसेट संस्थान में आज 45 दिवसीय कम्ह्रश्वयूटर डीटीपी प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में हरियाणा राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से 25 युवक तथा युवतियों ने सफलता पूर्वक प्रशिक्षण पूरा किया । यह प्रशिक्षण कार्यक्रम सिडबी द्वारा प्रायोजित किया गया था। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि ये सभी प्रशिक्षणार्थी अपना स्व.रोजगार स्थापित करें और दूसरों के लिए भी रोजगार का अवसर प्रदान करें।
 
कालका जी माता मंदिर अलीपुर, सोहना में जागरण और भंडारे का आयोजन
गुरुग्राम कालका जी माता मंदिर अलीपुर, सोहना में बीती रात्रि छठा विशाल जागरण और भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। माता के जयकारे के बीच शुरू हुए इस जागरण में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में नव जन चेतना मंच के संयोजक वशिष्ठ कुमार गोयल अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और माता का आशीर्वाद लिया।
 
वर्षों बाद सदर बाजार में रामलीला का सफल मंचन
गुरूग्रामत्नबाबा श्री सिद्धेश्वर रामलीला कमेटी जो पिछले 22 वर्ष से शहर में रामलीला का मंचन करती आ रही है, इस वर्ष से होली ग्राउंड सदर बाजार में इसका आयोजन कर रही है। इससे पहले पिछले कई वर्षो से इस रामलीला का मंचन प्रेम मंदिर में किया जा रहा था।
 
भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी एवं गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा आज सोशल मीडिया का जमाना सुखमय जीवन के लिए अच्छे लोगों की संगत करे
गुरुग्राम जीवन में हमेशा अच्छे व्यक्तियों का संगत करना चाहिए जिससे की आप अपने जीवन में गलत कार्य करने से बच सकें और जीवन सुखमय तरीके से जी सकें। उक्त बातें भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी एवं गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल ने रविवार देर रात शिवपुरी रामलीला क्लब द्वारा आयोजित रामलीला में कही। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार मंथरा की बातों में आकर केकई ने श्री राम को 14 साल के बनवास में भेज दिया था वो बुरी संगत का ही नतीजा था जिसके दुष्परिणाम पूरे परिवार को भुगतने पड़े।
 
डॉ. आत्‍मानंद ने एमडीआई गुरूग्राम में निदेशक का पदभार संभाला
गुरूग्रामत्न प्रोफेसर (डॉ.) आत्‍मानंद, निदेशक, मैनेजमेंट डेवलपमेंट इन्‍स्‍टीटयूट (एमडीआई) मुर्शिदाबाद को वर्ष 1973 में स्थापित भारत के बेहतरीन बी-स्कूलों में से एक, एमडीआई गुरूग्राम के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। डॉ. आत्‍मानंद एक महान लीडर, गहन शोधकर्ता, प्रोफेसर और लेखक हैं। यह संस्थान के लिए गर्व का विषय है कि डॉ. आत्‍मानंद को निदेशक (अतिरिक्त प्रभार) के पद पर सेवा करने का मौका मिला है जो पिछले 20 वर्षों से विभिन्‍न शीर्ष भूमिकाओं में एमडीआई गुरूग्राम से जुड़े हुए हैं। उन्होंने प्रतिष्ठित एमडीआई स्कूल ऑफ एनर्जी मैनेजमेंट के संस्थापक डीन, कार्यकारी पोस्ट ग्रेजुएट कार्यक्रमों के डीन और स्‍कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी एण्‍ड गवर्ननेंस, अर्थशास्त्र के वरिष्ठ डीन और वरिष्ठ प्रोफेसर, एमडीआई गुडग़ांव में प्रभारी कार्यकारी निदेशक और एमडीआई मुर्शिदाबाद के संस्थापक डीन के रूप में काम किया है। उन्होंने 90 से अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रम और एमडीपी निर्देशित किए हैं। वे पीएच. डी. पर्यवेक्षक रहे हैं और उन्‍होंने लगभग 30 से अधिक थीसिस और शोध प्रबंध कार्यों का मार्गदर्शन किया है। प्रोफेसर (डॉ.) आत्‍मानंद ने कहा, हमारी ताकत हमारे अभिनव और लर्निंग उन्मुख शिक्षण प्रथाओं और समकालीन उद्योग-विशिष्ट पाठ्यक्रम में निहित है, जो हमारे पुरजोर कॉर्पोरेट इंटरफ़ेस द्वारा समर्थित है।
 
कौटिल्य एकेडमी में मनाया गया दादा-दादी दिवस
बादशाहपुरत्नआरबीएसएम स्कूल की शाखा कौटिल्य एकेडमी भोंडसी में दादा-दादी दिवस मनाया गया। दादा-दादी के लिए स्कूल में खेल प्रतियोगिता भी रखी गई। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। कार्यक्रम की शुरुआत आरबीएसएम गु्रप के निदेशक भागीरथ राघव व कौटिल्य एकेडमी के प्राधानाचार्य बलराम वशिष्ठ ने दीप प्रज्जवलित करके किया।
 
चौटाला ने जारी की विशेष आमंत्रित सदस्यों की जंबो सूची
चंडीगढ़त्नइनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला ने सोमवार को ‘विशेष आमंत्रित सदस्यों’ की सूची भी जारी कर दी है। चौटाला ने जेल जाने से समूचे संगठन का नए सिरे से गठन कर दिया है जिसका संचालन उनकी अनुपस्थिति में अभय चौटाला व अशोक अरोड़ा करेंगे।
 
विधायकों का काम जनता की सेवा करना
घरौंडा सोमवार छटे दिन की भाजपा पद यात्रा की शुरुआत गांव ऊँचासमना से की। उसके बाद गाँव रांवर, गंजोगढ़ी, पिपलवाली, अमृतपुर कलां, नगला मेघा, नगला चौक में ग्रामीणों ने पद यात्रा का जोरदार अभिनंदन किया।
 
बेअदबी मामलों में कार्रवाई के वायदे से पीछे हटने का सवाल ही पैदा नहीं होता : अमरिंदर
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने संकुचित राजसी हितों की ख़ातिर बेअदबी के संवेदनशील मुद्दों का सियासीकरन करने वालों पर बरसते हुए कहा कि बरगाड़ी बेअदबी मामले और इसके बाद बहबल कलाँ और कोटकपूरा में घटित गोलीकांड की घटनाओं के दोषियों को कानून के कटघरों में खड़ा करने संबंधी उनके द्वारा किये गये वायदे से पीछे हटने का सवाल ही पैदा नहीं होता।
 
हिसार के महाबीर स्टेडियम में राज्य स्तरीय नंबरदार सम्मेलन संपन्न पिछली सरकारों ने नंबरदारों के रुतबे की कद्र नहीं की : सीएम
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नंबरदारों के मानदेय को दोगुणा करने के घोषणा करने के अलावा प्रत्येक नंबरदार को मोबाइल देने व उन्हें आयुष्मान योजना में शामिल करने जैसी कई सौगातें दी हैं।
 
भाजपा-इनेलो कांग्रेस को सत्ता में आने से नहीं रोक सकते : सुरजेवाला
चंडीगढ़ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के चेयरमैन रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दल इनेलो को आड़े हाथों लेते हुए भाजपा को आज के दौर की ‘मंथरा’ और इनेलो को ‘केकई’ की संज्ञा दी है। सुरजेवाला ने सोमवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि य दोनों मिलकर भी कांग्रेस की सत्ता वापसी को रोक नहीं सकेंगे। इनेलो आज पूरी तरह से भाजपा की ‘बी’ टीम बन चुकी है।
 
इनेलो से निलंबित दुष्यंत ने दर्द संग दिखाए तेवर
हिसार चौटाला परिवार में कलह और इनेलो से निलंबित किए जाने का सांसद दुष्यंत चौटाला का दर्द आज यहां छलक पड़ा। समर्थकों से रूबरू दुष्यंत चौटाला ने कहा, इस पूरे प्रकरण से मुझे बड़ा झटका लगा है। कंधे से कंधा मिलाकर चलने वालों ने ही मुझे दोषी बना दिया।
 
राजमाता विजयराजे सिंधिया के जन्मशताब्दी समारोह में बोले सीएम मनोहर लाल सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा और उत्थान के लिए अनेक कार्य किए
पलवल मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा व उनके उत्थान के लिए अनेक कार्य किए हैं। सरकार की योजनाओं से महिलाओं के जीवनस्तर में सुधार आया है तथा उनकी शिक्षा व सुरक्षा सुनिश्चित हुई है।
 
राव नरबीर सिंह ने किया , सेक्टर 71 व 73 तथा 72 व 72ए के मुख्य विभाजक मार्ग का कार्य शुरू छह लेन मार्ग के निर्माण कार्य का शिलान्यास
गुरुग्राम हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज सेक्टर 71 व 73 तथा 72 व 72ए के मुख्य विभाजक छह लेन मार्ग के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। यह मार्ग गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार किया जाएगा जिसकी कुल लंबाई लगभग 3 किलोमीटर है।
 
सिखों ने जताया होर्डिंग के बैरागी शब्द पर ऐतराज
जींदत्नलोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के वरिष्ठ नेता विरेंद्र स्वामी के संयोजन मे रविवार को यहां निर्धारित बंदा सिंह बहादुर की 349वीं जयंति समारोह को सांसद एवम लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के संस्थापक राजकुमार सैनी ने सम्बोधित करना है का शनिवार को क्षेत्र के कुछ सिखों ने इस समारोह के प्रचार मे बंदा सिंह बहादुर के साथ बैरागी शब्द को जोड़े जाने पर ऐतराज किया।
 
पिगरी फार्म न हटाए जाने से प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी
घरौंडा खंड के गांव सदरपुर में गुरुद्वारे के पास बने पिगरी फार्म के संबंध में गुरुद्वारे में पंचायत हुई। जिसमें युवा बोलेगा मंच के प्रदेशाध्यक्ष एडवोकेट जेपी शेखपुरा ,सुरेंद्र, साहब सिंह, नरेश, अलीशान, अयुब, सराफत, बाबु, इरफान ने अपनी बात रखते हुए कहा की एक साल से हमारे घरों और लगभग दो दर्जन दुकानदारों के आसपास बने इस पिगरी फार्म से आने वाली दुर्गंध को हम सब सहन कर रहे है, जब भी इधर की हवा चलती है तो क्या मजाल हम रात के समय खुले में भोजन कर लें यानी अपने दरवाजे बंद कर के कमरे के अंदर दाल रोटी का सेवन करने को मजबूर होते है।
 
प्रकाश सिंह बादल ढिंढसा को मनाने में असफल रहे
चंडीगढ़। पंजाब के पूर्व मु यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और उपमु यमंत्री सुखबीर सिंह बादल अकाली दल के रूठे वरिष्ठ नेताओं को मनाने में लगे हुये हैं। प्रकाश सिंह बादल विगत एक सप्ताह से ढिंढसा को मिलने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन आज वे सुखदेव सिंह ढिंढसा के निवास पर मिलने में सफल हुये। दोनों नेताओं ने लगभग आधा घंटा मीटिंग चली। विश्वस्त सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रकाश सिंह बादल ढिंढसा को इस्तीफा वापस लेने में सफल नहीं हुये। जानकारी के मुताबिक ढिंढसा ने कहा कि वे अपने स्वास्थ्य के कारण सक्रिये राजनीति में हिस्सा नहीं ले सकते। सूत्र यह ही बताते हैं कि ढिंढसा अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल की कार्य-प्रणाली, राम-रहीम को माफी देने तथा बडग़ाड़ी मामले पर नाराज चल रहे हैं।
 
मुख्यमंत्री ने दिया भगौड़े तस्करों के खि़लाफ़ मुहिम शुरू करने का आदेश डीजीपी ने की एसटीएफ, बीआईओ और ख़ुफिय़ा विंग के साथ बैठक
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह के दिशानिर्देशो ं के अंतर्गत नशों के खि़लाफ़ शुरू की गई मुहिम को और तेज करते हुए पंजाब पुलिस ने देश छोड़ कर भगौड़े हुए नशा तस्करों के खि़लाफ़ तीव्र मुहिम शुरु करने का फ़ैसला लिया है।
 
भगवान श्रीराम की आरती में शामिल हुए सीएम मनोहर लाल
नई दिल्ली हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल शुक्रवार रात्रि श्री धार्मिक लीला कमेटी द्वारा माधोदास पार्क,लाल किला में आयोजित रामलीला कार्यक्रम में भगवान श्रीराम की आरती में शामिल हुए। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि रामलीला का हेतु समाज में जागरण करने का होता है। हजारों वर्ष पहले का रामायण काल का संदेश आज भी पूर्ण रूप से प्रासंगिक है। हमें समाज से रावण रूपी बुराइयों समाप्त करना है। रामलीला कार्यक्रम में भगवान श्रीराम की आरती में शामिल होने के लिए पहुंचने पर श्री धार्मिक लीला कमेटी द्वारा हरियाणा के मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया।इस अवसर पर श्री धार्मिक लीला कमेटी के महासचिव श्री धीरज धर गुप्ता व अन्य पदाधिकारी और मुख्यमंत्री के निजी सहायक श्री अभिमन्यु मौजूद रहे।
 
आप विधायक फूलका ने ईमेल से स्पीकर को भेजा इस्तीफा
चंडीगढ़त्नआम आदमी पार्टी (आप) के विधायक व सीनियर एडवोकेट एच.एस. फूलका ने शुक्रवार को पंजाब विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा ईमेल से विधानसभा स्पीकर को भेजा है, जिसकी कॉपी ३ बजे चुनाव आयोग को भी सौंपी गई।