राष्ट्रीय

शरद गुट करेगा जद यू कार्यकारिणी का बहिष्कार
नई दिल्लीत्न जनता दल (यू) का शरद गुट बिहार की राजधानी पटना में कल होने वाली पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का बहिष्कार करेगा और इसके समानांतर अपनी अलग बैठक करेगा। शरद गुट पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह पर दावा करने के लिए जल्द ही चुनाव आयोग का दरवाजा भी खटखटायेगा। यह जानकारी पार्टी के राज्यसभा में उप नेता रहे अली अनवर अंसारी तथा पार्टी के महासचिव पद से हटाये गये अरूण श्रीवास्तव ने आज यहां पत्रकारों को दी।
 
दिव्यांगों को बसों में नि:शुल्क यात्रा सुविधा देगी सरकार : बेदी
चंडीगढ़ हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि हरियाणा सरकार शीघ्र ही 60 से 100 प्रतिशत दिव्यांगों को बसों में नि:शुल्क यात्रा सुविधा देगी। राज्य सरकार की इस योजना से 1 लाख 48 हजार लोगों को फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जहां पर 24 लाख लोगों को आनलाईन प्रणाली से पैंशन देने का काम किया जा रहा हैं।
 
पानी किल्लत हरियाणा सरकार के पास अपना मांग पत्र दे
चंडीगढ़। हरियाणा के मेवात क्षेत्र में पानी की किल्लत की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता को कहा कि वो इस मामले को लेकर हरियाणा सरकार के पास अपना मांग पत्र दे व हरियाणा सरकार उस पर उचित निर्णय ले। इस मामले में याची की दलील है कि डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विस अथॉरिटी भी 80 गांवो को डार्क जोन घोषित कर चुकी है लेकिन अभी तक सरकार ने लोगों के लिए कुछ नहीं किया। बच्चों को एक दिन छोडक़र स्कूल भेजा जाता है ताकि वे टैंकर से पानी ला सकें। सिंचाई विभाग ने डीसी को जो रिपोर्ट सौंपी है उसके अनुसार 103 गांवों में मौजूद 145 तालाब सूख चुके हैं। मेवात के गांव बिशरू निवासी तौसिफ खान ने अपनी याचिका में मांग की थी कि मेवात के 200 गांवों में स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए सरकार को निर्देश जारी करने की अपील की है।
 
एमफिल/पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश लेने हेतु प्रवेश परीक्षा 20 को
चंडीगढ़। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा एमफिल/ पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश लेने हेतु प्रवेश परिक्षा 20 अगस्त, 2017 रविवाार को सुबह 10:00 बजे से 1:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा। क्षंत्रीय केन्द्र, चंडीगढ़ के अन्र्तगत यह प्रवेश परिक्षा परिक्षा केन्द्र 0601, में आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों के हॉल टिकट इग्नू की वेब साइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी परिक्षा देने हेतु अपना हॉल टिेकट इस लिंक के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी इग्नू की वेब साइट को देखे या इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, एस सी ओ - 208, सेक्टर-14, पंचकूला से संपर्क कर सकते हैं।
 
डॉ यादव की दो पुस्तकों का लोकापर्ण 20 अगस्त को
चंडीगढ़त्नसंवाद-साहित्य मंच की ओर से 20 अगस्त, 2017 (रविवार) को लुधियाना निवासी वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. शकुंतला यादव की दो पुस्तकें ‘यादों का सफर’ तथा ‘जो हैं, जो नहीं है’ का लोकापर्ण पीपल्स कन्वेशन सेंटर, सैक्टर &6 के सभागार में सुबह 11 बजे होगा। यह जानकारी देते हुए मंच के अध्यक्ष प्रेम विज ने बताया कि कार्यक्रम के मु य अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार प्रो. वरिन्द्र मेंहदी रत्ता होंगे। कार्यक्रम में डा. रमेश कुंतल मेघ, राधेश्याम शर्मा, डा. इंदुबाली, डा. अशोक सभ्रवाल, डॉ ज्ञानचंद शर्मा, प्रेम विज, डा. सुभाष रस्तोगी और शशि प्रभा पुस्तक पर चर्चा करेंगी। इस अवसर पर साहित्यकार डॉ राजिंद्र साहिल का उनके साहित्यिक योगदान के लिए स मानित किया जायेगा।
 
जिला कष्ट निवारण एवं परिवेदना समिति की मासिक बैठक 25 अगस्त को
सोनीपतत्नउपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने बताया कि जिला परिवेदना एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक 25 अगस्त को लघु सचिवालय के तृतीय तल स्थित मीटिंग हाल में आयोजित की जाएगी। मीटिंग में अध्यक्षता प्रदेश के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार करेंगे। प्रात: 11 बजे आयोजित होने वाली इस मीटिंग में इस बार 15 परिवाद रखे गए हैं।
 
हाईकोर्ट ने किए तीन न्यायिक अधिकारियों के तबादले
चंडीगढ़त्न पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा के तीन न्यायिक अधिकारियों के तबादले व नियुक्ति के आदेश जारी किए है। भिवानी के सिविल जज (सीनियर डिविजन ) अनमोल सिंह नैयर को भिवानी में सिविल जज (सीनियर डिविजन ) के साथ सीजेएम नियुक्त किया गया हैं। भिवानी के सीजेएम सुनील कुमार को चरखी दादरी में बनी नई कोर्ट का सिविल जज (सीनियर डिविजन ) के साथ सीजेएम नियुक्त किया गया हैं। चरखी दादरी के सिविल जज (जूनियर डिविजन )हर्ष कुमार को भिवानी में इस पद पर नियुक्त किया गया हैं।
 
‘शत वंचित परिवार दर्शन’ योजना का शुभारम्भ करेंगे
चंडीगढ़ पं दीन दयाल उपाध्याय जन्मशती आयोजन समिति द्वारा देशभर में हो रहे आयोजनो की श्रृंख्ला में ‘‘शत वंचित परिवार दर्शन‘‘ योजना का शुभारम्भ 18 अगस्त, दिन शुक्रवार प्रात: 11:00 बजे किया। भ्वनेम गुरूग्राम में किया जायेगा । योजना का शुभारम्भ भाजपा के वरिष्ठ नेता व अनुशासन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो0 गणेशी लाल जी करेंगे। इसके लिए एक बैठक का आयोजन भाजपा जिला कार्यकारिणी के सदस्य राजेश अरोड़ा के आवास पर हुई। जिसमें तय किया गया कि 100 परिवारों के दर्शन के लिए 9 कार्यकर्ताओं की 12 टोलिया एक दिन में 9 परिवारों को सम्पर्क करेंगी। आर.एस.मिश्रा,डॉ0 सुनिल आर्य, प्रियव्रत भारद्वाज, वीणा घौरये, यश्वन्त शेखावत, सन्त कुमार, राजेश अरोड़ा, अजय चावला, सज्जन सिंह यादव, ब्रहम कौशिक, पूरण यादव, देवेन्द्र कुमार, रामबहादुर सिंह, को सम्पर्क टोली प्रमुख तय किया गया। ये टोली अपने 9 साथियों के साथ 30 सितम्बर तक 9 परिवारों को सम्पर्क करेंगी। उनके दुख दर्द को जानेगी व समस्याओं की पहचान करेगी। ‘‘शत वंचित परिवार दर्शन‘‘ योजना के कार्यक्रम की अध्यक्षता वित आयोग के सदस्य श्री अनुराग बक्शी करेंगे। जबकि विशिष्ठ अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान व पंचनद् स्मार्क ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रमोद शलुजा जी रहेंगे।
 
विपक्ष का साझा विरासत बचाओ सम्मेलन कल
नयी दिल्ली किसानों, बेरोजगारों, युवाओं की समस्याओं और असहिष्णुता जैसे मुद्दों पर विचार करने के लिए कल राजधानी में ‘साझा विरासत बचाओ’ सम्मेलन आयोजित किया गया है जिसे विपक्षी दलों के नेता सम्बोधित करेंगे। जनता दल (यू) के वरिष्ठ नेता और सांसद शरद यादव ने गुरुवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।
 
नई हज नीति की घोषणा इसी माह: नकवी
नई दिल्ली केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि नयी हज नीति, 2018 की इसी माह घोषित की जाएगी और अगले माह तक जलमार्ग से हज यात्रियों को हज पर भेजने की व्यवस्था करने के लिए सऊदी अरब सरकार और जहाजरानी मंत्रालय के साथ बातचीत चल रही है।
 
राहुल ने ‘इंदिरा कैन्टीन को कहा ‘अम्मा कैन्टीन’
बेंगलुरुत्नकर्नाटक के बेंगलुरु में आज इंदिरा कैन्टीन का उद्घाटन करने आये कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘इंदिरा कैन्टीन’ को गलती से ‘अम्मा कैन्टीन’ बोल दिया।उन्हें अपनी गलती का एहसास हालांकि तुरंत हो गया और उन्होंने तत्काल इसे ठीक किया।चेन्नई में लोकप्रिय अम्मा कैन्टीन की शुरुआत तमितनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता ने की थी।कर्नाटक की सिद्दारमैया सरकार गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों के लिये सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत चावल, गेहूं, ज्वार का निशुल्क वितरण करने के बाद इंदिरा कैन्टीन लाई है।इंदिरा कैन्टीन के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री सिद्दारमैया, बेंगलुरु विकास मंत्री के जे जार्ज, परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी, कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डॉक्टर जी परमेश्वर, कार्यकारी अध्यक्ष दिनेश गुंडुराव, बेंगलुरु के महापौर पद्मावती मौजूद थे।
 
बलात्कार के आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी हो: कांग्रेस
चंडीगढ़ कांग्रेस ने डीजीपी लूथरा से मिल कर बलात्कार के आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की चंडीगढ़ में बिगड़ती कानून व्यवस्था सुधारने की मांग की आज चंडीगढ़ कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का एक शिष्टमंडल प्रदेश अध्य्क्ष प्रदीप छाबड़ा के नेतृत्व में डी जी पी तेजिंदर लूथरा से मिला।
 
किसी भी श्रेणी कर्मचारी का वेतन किसी भी खाते में से दिया जा सकता है
चंडीगढ़ भारत सरकार द्वारा 21 फरवरी, 2017 को जारी की हिदायतों अनुसार राज्य स्तर, जिला स्तर और ब्लाक स्तर पर जनरल कम्पोनेंट, अनुसूचित जाति कम्पोनेंट और अनुसूचित जन-जाति कम्पोनेंट के अलग-अलग खाते खोले गए हैं जोकि भारत सरकार से प्राप्त फंडों के अकाऊंटिंग उदेश्य के लिए हैं। यह जानकारी देते हुए आज यहां शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि जनरल और अनुसूचित जाति श्रेणी के अध्यापकों को इन खातों में से अलग -अलग तनख्वाह देने संबंधी कोई भी हिदायतें शिक्षा विभाग की तरफ से जारी नहीं की गई। प्रवक्ता ने आगे बताया कि अलग -अलग मीडिया में प्रसारित खबर कि सर्व शिक्ष अभियान स्कीम के द्वारा जाति आधार पर बैंक खाते खोल कर जाति प्रथा को बढ़ावा दिया जा रहा है, बिल्कुल गलत है।
 
गुरुग्राम में अब चलेंगी सीएनजी सिटी बसे
गुरूग्राम पलूशन कम करने के लिए गुरूग्राम में मार्च 2018 से सीएनजी वाली सिटी बसें चलाई जाएंगी। शुरुआत में करीब 200 बसों को सिटी बस के बेड़े में शामिल किया जाएगा। इलेक्ट्रिक बसों को बाद में शामिल किया जाएगा। इसके लिए सिटी के प्रस्तावित तीनों बस डिपो पर सीएनजी स्टेशन की व्यवस्था रहेगी।
 
कांग्रेस भी गुरदासपुर उपचुनाव के लिए सक्रिय होने लगी
चंडीगढ़ गुरदासपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा भले ही न हुई हो, लेकिन सभी की नजर इस पर टिक गई है। भारतीय जनता पार्टी ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। वहीं कांग्रेस कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह के एक्टिव होने का इंतजार कर रही है।
 
न्यू इंडिया में गरीबी के लिए कोई गुजाइंश नही
नई दिल्ली राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित किया। राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में कोविंद ने कहा कि 2022 तक भारत न्यू इंडिया बनेगा जहां गरीबी की कोई जगह नहीं होगी। राष्ट्रपति ने बेटा-बेटी में भेद मिटाने का आह्वान करते हुए कहा कि परिवार के साथसाथ समाज और राष्ट्र निर्माण के बारे में भी सोचना चाहिए।
 
2020 के बाद प्रमुख रेलमार्ग पर दौड़ेंगी सेमीहाईस्पीड गाडिय़ां
नई दिल्ली भारतीय रेलवे के क्षमता विस्तार कार्यक्रम को तेज़ करते हुए रेलवे बोर्ड ने फैसला किया है कि जिन दोहरीकृत रेलमार्गों को तीसरी लाइन बनाने के लिये चुना गया है उनमे तीसरी लाइन का निर्माण डेडीकेटिड फ्रेट कॉरीडोर (डीएफसी) के स्तर का किया जायेगा तथा उसी स्तर की चौथी लाइन बिछाने की भी मंज़ूरी दी जायेगी जिससे 2020 के बाद देश में प्रमुख मार्गों पर सेमीहाईस्पीड ट्रेनें चलाना संभव हो जायेगा।
 
पालिकाओं में विजीलेंस टीम को प्रभावी बनाने की रणनीति तैयार
चंडीगढ़ प्रदेश की पालिकाओं में चल रहे विकास कार्यों की गुणवत्ता की निगरानी के लिए गठित विजीलेंस टीम को प्रभावी बनाने की रणनीति शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने तैयार कर ली है। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन के निर्देश पर अब पालिका में पदस्थ अधिकारी अपनी ही पालिका के विकास कार्यों की निगरानी नहीं कर पाएंगे, अपितु अन्य पालिकाओं के अधिकारी इस जिम्मेदारी को निभाएंगे।
 
तिरंगा लेकर चले मतवाले मारुति के श्रमिक
सोमवार को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मारुति श्रमिकों ने हाथों में तिरंगा लेकर सेक्टर 18, उद्योग विहार, पालम गुरुग्राम रोड आदि क्षेत्रों में तिरंगा यात्रा निकाली। वन्दे-मातरम, भारत माता की जय के नारों के साथ मतवाले कर्मचारियों ने जोश के साथ पड़ौसी दुश्मन देशों के मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। शहीदों को याद किया, उनके जय-जयकार करते हुए घण्टों भर पैदल तिरंगा यात्रा निकाली। मारुति उद्योग कामगार यूनियन के मुख्य सरंक्षक कुलदीप सिंह, प्रधान राजेश कुमार, महासचिव कुलदीप जांघू ने कहा कि यात्रा से देश के लिए अमर शहीदों की कुर्बानी की यादें ताजा कर जनता में जोश आता है, उन्हें श्रदांजलि दी गई। आज भी देश मे ऐसे देशभक्त युवाओं की आवश्यकता है। यात्रा में नरेश कुमार, ईश्वर दयाल सिंह, जगतार सिंह, धर्मपाल मलिक, विनोद कुमार, वरुण कुमेर, रामबीर सिंह, राजकुमार, प्रवेश यादव, सतीश कुमार, नवीन दलाल, विनोद यादव, जोगिंदर सिंह, रामनिवास, टोनी राम, बिजेन्द्र सिंह आदि थे।
 
वेंकैया ने देशवासियों को दी बधाई
नई दिल्लीत्नउपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जन्माष्टमी के पावन अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है।बधाई संदेश में उपराष्ट्रपति ने कहा, जन्माष्टमी के पावन अवसर पर मैं समस्त देशवासियों को बधाई देता हूं।देशभर में पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया जाने वाला जन्माष्टमी का पर्व हमें भगवान कृष्ण के जीवन का स्मरण कराता है।फल की इच्छा किए बगैर कर्म करते रहने का भगवद् गीता में दिया गया उनका सनातन संदेश समस्त मानव जाति के लिए प्रेरणा का स्रेात है।’