स्वास्थ्य

24 से 30 जुलाई तक द प्रोटीन सह्रश्वताह, शामिल होंगे कई डॉक्टर
नई दिल्लीत्न इंडियन डाईटेटिक एसोसिएशन (आईडीए) दिल्ली चेह्रश्वटर ने मंगलवार को 24 से 30 जुलाई तक द प्रोटीन सह्रश्वताह मानने की घोषणा की। प्रोटीन फूड न्यूट्रिशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया इसका समर्थन कर रहा है। मंगलवार को यहां एक संवाददाता समेलन में डॉ. बी शशिकिरण, नीलंजा सिंह, डॉ. सीमा पुरी, अनुजा अग्रवाल, डॉ. जेएस पाई और भूतेन्द्र सिंह उपस्थित थे। सह्रश्वताह समारोह में ये लोग लोगों को जागरूक कराने के लिए विभिन्न कार्यशालाओं में भाग लेंगे। डॉ सीमा पुरी ने कहा देश में खान-पान सुधार होना बहुत जरूरी है। अधिकतर लोगों ने नहीं मालूम कि उन्हें क्या खाना खाना या नहीं खाना चाहिए। लोगों को न्यूटेशन पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। डॉ पाई ने कहा देश में पहली बार इस तरह का सह्रश्वताह मनाया जा रहा है। हम सभी खुश है। देश भर में न्यूटेशन पर चर्चा बहुत जरूर है। उन्होंने कहा प्रोटीन की क्वालिटी पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है। खाना, दूध, दाल, अंडे, मछली और मीट अच्छे आहार का हिस्सा है।
 
बाबा खेतरनाथ राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल जनता को होगा समर्पित
चंडीगढ़त्नहरियाणा के स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि नारनौल के पट्टीकरा में बनाये जा रहे बाबा खेतरनाथ राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल को शीघ्र ही जनता के समर्पित कर दिया जाएगा। इससे वहां के लोगों का उपचार आयुर्वेदिक पद्घति द्वारा हो सकेगा। श्री विज ने यह जानकारी आज यहां आयोजित आयुष विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
 
योगी ने किया ट्रामा सेन्टर का दौरा, मरीजों का लिया हालचाल
लखनऊ त्नउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय के ट्रामा सेन्टर का दौरा कर मरीजों का हालचाल लिया जहां कल रात आग लगने से भगदड मच गयी थी। अपुष्ट खबरों में बताया गया है कि इस हादसे में भगदड के दौरान छह मरीजों को शिफ्ट करते समय लाईफ सपोर्ट सिस्टम हट जाने मृत्यु हो गयी थी जिसमें दो बच्चे शामिल है । वही दूसरी ओर सरकारी सूत्रों ने बताया कि इस हादसे में किसी की मृत्यु नही हुई है। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डा0 वेद गुप्ता के अनुसार ट्रामा सेन्टर में प्रतिदिन मरने वाले मरीजों की सख्या दस से 15 तक रहती है क्योंकि सेन्टर में दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल मरीजों में कई नाजुक हालत में लाये जाते है । ट्रामा सेन्टर में जो भी मृत्यु हुई वे अन्य कारणों से हुई है। डा0 गुप्ता ने बताया कि आग लगने की घटना के बाद प्रशिक्षण पा रहे जूनियर डाक्टरों से हास्टल खाली कराने के आदेश दिये गये थे ताकि उनमें मरीजों को शिफ्ट किया जा सके।
 
एक लाख पौधे लगाना सीआरपीएफ का बड़ा काम: विपुल गोयल
ग्ररुग्राम हरियाणा के उद्योग, वाणिज्य एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा है कि देश की आंतरिक सुरक्षा संबंधी मामलों में सीआरपीएफ की भूमिका प्रशंसनीय रही ही है, अपने कादरपुर स्थित ग्रुप केन्द्र में पर्यावरण संरक्षण के लिए एक लाख पौधे लगाने का अभियान शुरु कर इस सुरक्षाबल ने महत्वपूर्ण कार्य किया है।
 
पुलिस अकादमी पाठयक्रम में तंबाकू के दुष्प्रभाव की जानकारी
नई दिल्ली संबध हैल्थ फाउंडेशन के प्रयासों से अब दिल्ली पुलिस अकादमी के सभी प्रशिक्षण संस्थानों में पुलिस अधिकारियेंा व जवानेां को तंबाकू के दुष्प्रभाव व उसकी रोकथाम के लिए बने कोटपा 2003 कानून (सिगरेट एंव अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003) को अकादमी के पाठयक्रम में भी शामिल किया गया है। ताकि यंहा पर प्रशिक्षण के दौरान ही वे तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
 
आने वाले 16 घंटों में सक्रिय होगा मॉनसून, झमाझम होगी बारिश
चंडीगढ़ त्न शहर में एक बार मानसून ने आंख मिचौली का खेल खेलना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने बुधवार को मॉनसून के आने की घोषणा की, लेकिन दो दिन बाद ही मॉनसून की र तार फिर थम गई। अब मौसम विभाग ने फिर से आने वाले 16 घंटों में मॉनसून फिर से सक्रिय होने की संभावना जताई है। आज आसमान में बादल छाए रहें। -मौसम विभाग के अनुसार अगले 16 घंटे में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय होगा। बीते शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 14.1 डिग्री, जबकि वीरवार रात का न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं हवा में नमी की मात्रा 78 फीसदी रही। मौसम विभाग के अनुसार आज दिन का अधिकतम तापमान 14 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहा। कल (रविवार) को आंशिक बादल छाने के आसार हैं। दिन का अधिकतम तापमान 11 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रह सकता है। सोमवार को बादल छा सकते हैं। बारिश के आसार हैं। दिन का अधिकतम तापमान 12 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है।
 
सीएचसी व पीएचसी में महिला डॉक्टर नहीं, इलाज को लेकर परेशान
सरकार आपका स्वास्थ्य हमारा संकल्प का नारा दे रही है, लेकिन महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति कितनी गंभीर है। ये इलाके की सीएचसी व किसी भी पीएचसी में पिछले ढाई साल से महिला डाक्टर का न होना बयां कर रहा है। जिसके चलते हर रोज इलाज को लेकर आने वाली महिला मरीजों को या तो मजबूरन पुरूष डाक्टर से दिखाना पड़ता है या निजी अस्पताल में जाने को मजबूर है। वहीं, बिन महिला डाक्टर डिलवरी के दौरान स्टाफ नर्सो को भी दिक्कत आती है। उक्त हालात से विभागीय अधिकारी परिचित है, लेकिन पत्र व्यवहार करने से आगे कुछ हैं।
 
राजधानी में सुबह मौसम सुहावना, आज बारिश के आसार नहीं
नई दिल्लीत्न राजधानी दिल्ली में आज सुबह मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सुबह आसमान में हल्के बादल छाए रहे और आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 73 प्रतिशत दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि आज दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सैल्सियस रहने का अनुमान है और दिन में सामान्य रूप से बादल छाए रह सकते है। कल भी इसी तरह का मौसम बना रहेगा और कल का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है। कल का अधिकतम तापमान 33़ 2 डिग्री दर्ज किया गया था।
 
गर्भ में बच्चे को मारना घोर पाप : मोहन भागवत
सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत ने भ्रण हत्या की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि गर्भ में बच्चे को मारना घोर पाप है। 21वें दाती कन्या भ्रण संरक्षण दिवस के मौके पर शनिधाम में आयोजित एक भव्य समारोह में मुख्य अतिथि सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत ने केंद्रीय मंत्रियों, राज्यपालों, समाज के अनेक क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियों तथा महामण्डलेश्वरों व संतों की मौजूदगी में कहा, दाती महाराज 21 वषों से देश और समाज के हित के लिए कार्य कर रहें हैं।
 
हो योपैथिक दवाइयों की थोक बिक्री हेतु लाइसेंस अधिकारी नियुक्त
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने राज्य औषधि नियंत्रक एन. के.आहूजा को प्रदेश में सभी प्रकार की औषधियों, हो योपैथिक दवाइयों तथा प्रसाधन के निर्माण व रीकैपिंग तथा औषधियों और हो योपैथिक दवाइयों की थोक बिक्री हेतु लाइसेंस प्रदान करने तथा इसके नवीकरण के लिए अनुज्ञापन (लाइसेंसिंग) अधिकारी नियुक्त किया है। इसके अतिरिक्त, श्री आहूजा को औषधि तथा प्रसाधन सामग्री नियम, 1945 के नियम 50 के उपनियम (2) के प्रयोजनों के लिए नियंत्रक प्राधिकारी भी नियुक्त किया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस आशय की अधिसूचना जारी की गई है।
 
महावीर इंटरनेशनल लोगों के नेत्र ज्योति का रख रही ध्यान
गुरुग्राम ़ ग लोर डेनियल क पनी के सहयोग से महावीर इंटरनेशनल संस्था द्वारा नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर विष्णु गार्डन स्थित आरडब्लयू, सवेरा स्टेट में लगाया गया। जिसमें 286 लोगों ने अपनी आंखों की जांच कराई, 270 मरीजों को फ्री दवा उपलब्ध कराई गई। 80 लोगों को फ्री चश्में उपलब्ध कराए गए।
 
आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी का नाम बदला आयुर्वेदिक फॉर्मासिस्ट किया
चंडीगढ़ ग हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी का नाम बदलकर आयुर्वेदिक फॉर्मासिस्ट कर दिया गया है। मुख्यमंत्री नोहर लाल ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस संबंध में आयुर्वेदिक डिस्पैंसर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने गत दिनों स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात कर एलोपैथिक फॉर्मासिस्ट की तर्ज पर उन्हें भी आयुर्वेदिक फॉर्मासिस्ट का दर्जा देने की अपील की थी। स्वास्थ्य मंत्री ने इसकी सैद्घांतिक स्वीकृति उसी समय दे दी गई थी, जिसको अब मुख्यमंत्री ने भी अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।
 
स्मार्ट कार्ड से इलाज की सीमा नहीं बढ़ाना दुर्भाग्यपूर्ण : कांग्रेस
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह की बजट में घोषणा और राज्यभर में तमाम कार्यक्रमों में भी एक जुलाई से स्मार्ट कार्ड पर चिकित्सा सुविधा 30 हजार से 50 हजार करने का बार बार उल्लेख करने के बाद भी इसके क्रियान्वयन नही होने को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए सरकार की मंशा पर गंभीर सवाल उठाया है। पार्टी के चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डा.राकेश गुप्ता ने आज कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में एक जुलाई से राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना एवं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में हितग्राहियों परिवारों को वार्षिक स्वास्थ्य बीमा की सीमा 30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार किए जाने की घोषणा की थी,और इस बारे में स्वास्थ्य विभाग ने गत 30 मई तो आदेश भी जारी कर दिया,लेकिन इसके बावजूद इसका क्रियान्वयन एक जुलाई से नही हुआ।उन्होने कहा कि स्वास्थ्य एवं वित्त विभाग की बीमा कम्पनियों के टेंडर को लेकर आपसी सहमति नही बनने के कारण मुख्यमंत्री की घोषणा का क्रियान्वयन नही हुआ।
 
डेंगू और चिकनगुन्या के खिलाफ जागरुकता अभियान
चंडीगढ़त्न लायन सर्विसेज लिमिटेड डेंगू और चिकनगुन्या से मुकाबला करने के लिए चंडीगढ़ में सात दिनों का जागरूकता अभियान आयोजित कर रहा है। सफाई और स्वच्छता के क्षेत्र में एक विशेषज्ञ संस्था होने केनाते समाज की सुरक्षा को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए कंपनी लगातार स्वस्थ कल्याण के लिए स्वच्छ परिवेश के महत्व के बारे में नागरिकों को शिक्षित करने का प्रयास करती है।
 
सूचना प्राप्त करने तथा प्रदूषण का स्तर जांचने के लिए बनेगा सेल
चंडीगढ़त्न हरियाणा में कचरा जलाने पर प्रतिबंध लगाने तथा सी एण्ड डी वेस्ट इधर-उधर डालने संबंधी सूचना प्राप्त करने तथा प्रदूषण का स्तर जांचने आदि के लिए एक सैल बनाया जाएगा। इसके अलावा, वाहनों के पॉलुशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेशन सिस्टम की आडिटिंग तथा मापांकन के लिए यातायात विभाग एक सॉफटवेयर तैयार कर रहा है,
 
गुरुग्राम को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने की पहल
गुरुग्राम 5 साल के बच्चों का समूह वृक्षारोपण अभियान के लिए आगे आया है एवं सामाजिक सरोकारों और समाज सुधार के कार्यों के समर्थन के लिए बूंद नामक एनजीओ को लॉन्च किया। इस अभियान में शामिल हो रहे बच्चे गुरुग्राम के अरावली स्थित द श्रीराम स्कूल में पढ़ते हैं।
 
एसडीएम ने किया नागरिक अस्पताल का औचक निरीक्षण
सोनीपत ग एसडीएम निशांत यादव ने बुधवार को सिविल अस्पताल को औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में समस्याओं की जानकारी ली और मरीजों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। अपने दौरे में एसडीएम ने सबसे पहले ओपीडी काउंटर का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने मरीजों से बातचीत की और सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने ओपीडी, ऑप्रेशन थिएटर, लैब, अल्ट्रासाउंड केन्द्र सहित पूरे अस्पताल का दौरा किया। यहां उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को साफ सफाई और बेहतर ढंग से करवाने के आदेश दिए। उन्होंने अस्पताल में पड़े कंडम सामान की जल्द से जल्द निलामी करवाने के आदेश दिए। इस अवसर पर सीएमओ डॉ० जे एस पुनिया, पीएमओ डॉ० एस के अरोड़ा सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे।
 
पोलैंड की तर्ज पर गुरूग्राम में पर्यावरण अनुकूल परिवहन व्यवस्था : कविता
कविता जैन ने कहा है कि पोलैंड की तर्ज पर सरकार वैश्विक मंच पर बडी पहचान रखने वाले गुरूग्राम में पर्यावरण अनुकूल परिवहन व्यवस्था स्थापित करेगी। इसमें पहले चरण में 75 से 100 बिजली चालित बसों का संचालन किया जाएगा।
 
राज्य में चलेगा पौधारोपण के लिए विशेष अभियान
हरियाणा में चालू वर्ष 2017-18 में प्रदेश में उपलब्ध भूमि पर 2.5 करोड़ पौधे लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रदेश में हर घर हरियाली के नाम सेभी एक अनूठी योजना आरंभ की गई है जिसके अंतर्गत लोगों को घरों और फार्महाउस के लिए पौधे दिए जा रहे हैं।
 
समर कैंप बच्चों के लिए महत्वपूर्ण ह्रश्वलेटफार्म
सोनीपत। जिला बाल कल्याण परिषद एवं हरियाणा स्कूल शिक्षा परिषद के सयुंक्त तत्वाधान से 01 जून से चलाए जा रहे समर कै प का समापन समारोह आयोजि किया गया। इस समारोह में मु य अतिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी सुमन नैन में शिरकत की। सुमन नैन में इस समारोह में बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि समर कै प बच्चों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण ह्रश्वलेटफार्म है। प्राईवेट स्कूलों के बच्चे आमतौर पर महंगे संस्थानों में समर कै प के दौरान विभिन्न प्रशिक्षण प्राप्त करते है।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.