स्वास्थ्य

अमेरिकन महिला को भारत में मिला चिकित्सा का उपहार
नई दिल्ली ज्वाइंट रिह्रश्वलेसमेंट सर्जरी में भारतीय विशेषज्ञता और उत्कृष्टता ने एक अमेरिकी महिला को चिकित्सा और गुणवत्तापूर्ण जीवन का उपहार दिया, जो 10 साल की उम्र से घुटने की गंभीर समस्या से पीडि़त थी। अमेरिका में कई सर्जरी उनके दर्द और समस्या को ठीक नहीं कर सकीं। विक्टोरिया रूथ, (56 वर्ष) दर्दनाक घुटने के साथ भारत आईं और बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में घुटने की सफल सर्जरी से उन्हें राहत मिली।
 
जब से बना नाला नहीं हुई सफाई
घरौंडात्न उपमंडल के गांव खोराखेड़ी की इंदिरा आवास योजना के नाम से बसी रियली टाउनशिप के साथ लगती कालोनी, जिसमे लगभग 300 घरों में आम आदमी रहते हैं। बताया जाता है कि इसका रखरखाव ग्राम पंचायत और रिफायनरी द्वारा किया जाता ह।ै पानीपत रिफायनरी के निदेशक वीके रायजादा जो कार्यकारी निदेशक के तौर पर हैं।
 
गुरुग्राम में नारायणा हेल्थ लाया रेडियोथेरेपी सिस्टम ‘ट्रूबीम एसटीएक्स’
गुरुग्राम देश के 39 फीसदी कैंसर के मामले केवल हरियाणा राज्य से आते हैं। यह आंकड़ा निश्चित ही चिंताजनक है साथ कैंसर की चुनौती से निबटने के लिए आधुनिक और विकसित तकनीक की जरूरतों की ओर इशारा करता है। नारायणा हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी मशीन ट्रूबीम एसटीएक्स को लॉन्च किया।
 
ओसीटी इमेजिंग हार्ट ब्लॉकेज को अधिक स्पष्टता से देखने में सहायक : डॉ. मनन आनंद
अमृतसर ‘ऑह्रिश्वटकल कोहेरेंस टोमोग्राफी (ओसीटी) एंजियोग्राफी एक बेहद सकारात्मक परिणाम देने वाला डायग्नोस्टिक टूल है और इसने कार्डियक एंजियोग्राफी में क्रांति ला दी है, जिसमें कार्डियोलॉजिस्ट स्पष्ट रूप से और अधिक सटीकता के साथ अवरुद्ध आर्टिरीज को देख सकते हैं। इसने वास्तव में इंट्रावस्कुलर कोरोनरी इमेजिंग के लिए नई संभावनाओं को खोला है और ओसीटी अब इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट की ‘तीसरी आंख’ की तरह बन गए हैं।’
 
धर्मशिला नारायणा अस्पताल ने कैंसर के ट्रेंड में उतार चढ़ाव देख
नई दिल्ली धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने 1.5 लाख मरीजों के इलाज के रिकॉर्ड के साथ सफलतापूर्वक 25वीं वर्षगाँठ पूरी की। अभूतपूर्व सफलता के उपलक्ष में अस्पताल ने समारोह का आयोजन किया। उत्तर भारत में बदलते कैंसर के ट्रेंड और अपने सफर को साझा किया।
 
डॉक्टरों और कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही के खिलाफ कैंडल माच
चंडीगढ़ हाल ही में चंडीगढ़ के सेक्टर 38 स्थित वेटरनरी हॉस्पिटल डॉग स्टरलाइजेशन सेंटर की बड़ी लापरवाही के खिलाफ बड़ी संख्या में निवासियों ने कैंडल मार्च निकाला, जिसने हाल ही में चार आवारा कुत्तों की जान ले ली। मार्च में शामिल लोगों के समूह में पुरुष, महिलाएं और बच्चे शामिल थे।
 
सदर बाजार के बाद नवीन ने राजीव नगर मार्केट में बांटे डस्टबिन
गुरुग्राम नीयत नेक हो तो काम भी नेक ही होते हैं। इसी बात को आत्मसात करते हुये बीजेपी जिला सचिव एवं गुडग़ांव विधानसभा से बीजेपी की टिकट के दावेदार नवीन गोयल काम कर रहे हैं। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए उन्होंने बाजारों में डस्टबिन बांटने का अभियान चला रखा है। गुरुवार को उन्होंने यहां ओल्ड दिल्ली रोड स्थित राजीव नगर मार्केट में सैंकड़ों डस्टबिन बांटे। इससे पूर्व वे शहर के प्रमुख सदर बाजार में यह डस्टबिन बांट चुके हैं।
 
गुरुग्राम विवि में ‘फिट इंडिया’ कैंपेन का लाइव प्रसारण
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में यूजीसी के निर्देश के मुताबिक राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर फिट इंडिया कैंपेन की जागरूकता के लिये कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जगह-जगह फिट इंडिया अभियान के बैनर और पोस्टर लगाये गये।
 
हृदय रोगियों के लिए ट्रांसकेथेटर एरोटिक वाल्व रिह्रश्वलेसमेंट लाभप्रद : डॉ. सिंह
गुरुग्राम आंकड़ें बताते हैं कि एरोटिक स्टेनोसिस के आधे मरीज समय पर उपचार के अभाव में दो वर्ष से अधिक नहीं जी पाते हैं। क्रिटिकल एरोटिक स्टेनोसिस के मरीजों में कार्डियेक अरेस्ट की संभावना भी बढ़ जाती है और मात्र तीन प्रतिशत मरीज ही पांच वर्ष जी पाते हैं। अध्ययन बताते हैं कि ट्रांसकेथेटर एरोटिक वाल्व रिह्रश्वलेसमेंट इस दिशा में एक नई उम्मीद के रूप में उभरा है।
 
फिट इंडिया अभियान को जन आंदोलन बनाने की जरूरत : प्रधानमंत्री मोदी
नई दिल्ली स्वास्थ्य को लेकर बढ़ती उदासीनता सबसे बड़ी चिंता है और इसे आज जन आंदोलन बनाने की सख्त जरूरत है। यह विचार पीएम नरेंद्र मोदी ने आज फिट इंडिया अभियान की शुरुआत करते हुए व्यक्त किए। पीएम ने यह भी बताया कि अचानक इस अभियान की जरूरत क्यों पड़ी।
 
नी रिह्रश्वलेसमेंट करवाने वाले मरीजों ने लगाए पौधे
पंचकूला ट्राइसिटी, पंजाब और हरियाणा भर से 35 से ज्यादा नी रिह्रश्वलेसमेंट करवाने वाले मरीजों ने डॉक्टरों के साथ शनिवार को ओजस सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, पंचकूला के आसपास पौधारोपण अभियान में भाग लिया। ये अभियान ओजस में घुटने की रिह्रश्वलेसमेंट सर्जरी सहित 200 सफल प्रमुख ऑर्थोपेडिक्स सर्जरी को सफलतापूर्वक करने के मौके पर शुरू किया गया।
 
अब भजन सुनते हुए करा सकते हैं एमआरआई
नई दिल्ली बदलते वक्त के साथ इलाज का तरीका भी बदल रहा है। नई तकनीक के आने से अब इलाज भी पहले जैसा कष्टदायक नहीं रहा है। अब भारत में भी ऐसी नई तकनीक वाली एमआरआई मशीनें आ गई हैं, जिनमें एमआरआई के दौरान अब आप अपनी मनपसंद फिल्में देख सकते हैं।
 
स्वच्छता गतिविधियों में भाग लेना अपने आप में एक बड़ी पहल है : भटनागर
पानीपत > रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कॉम्ह्रश्वलेक्स (पीआरपीसी) में स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रमों का आयोजन 16 अगस्त 2019 से पीआरपीसी तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में लगातार जारी हैं। इन गतिविधियों के मद्देनजर पीआरपीसी के कार्यकारी निदेशक संजय भटनागर ने वरिष्ठ अधिकारीगण की उपस्थिति में पानीपत रिफाइनरी के सभागार कक्ष में कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई। इस अवसर पर बोलते हुए संजय भटनागर ने इस बात पर जोर दिया कि स्वच्छता गतिविधियों में भाग लेना अपने आप में एक बड़ी पहल है और सभी द्वारा इसका सम्मान किया जाना चाहिए।
 
मोहित मदनलाल ग्रोवर ने किया निशुल्क स्तन कैंसर जांच शिविर का आयोजन
गुरुग्राम युवा समाजसेवी मोहित मदनलाल ग्रोवर द्वारा रोटरी क्लब के सहयोग से प्रताप नगर स्थित कार्यालय में महिलाओं के लिए आयोजित 4 दिवसीय निशुल्क स्तन कैंसर जांच शिविर के अंतिम दिन वीरवार को 120 महिलाओं ने जांच कराई। चिकित्सकों ने महिलाओं को स्तन कंैसर के कारण व बचाव के बारे में भी जानकारी भी दी।
 
पंजाब के सीएम ने शुरू की आयुष्मान भारत सरबत की सेहत योजना
चंडीगढ़ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में मंगलवार को पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटेन अमरिंदर सिंह ने मोहाली में आयुष्मान भारत सरबत की सेहत योजना शुरू करते हुए दावा किया कि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना के तहत जहां प्रदेश की 14 फीसदी आबादी को शामिल किया गया था वहीं इस योजना में 76फीसदी आबादी को शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर योजना के तहत चयनित लोगों को कार्ड भी वितरित किए।
 
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 एप के माध्यम से दे सकते हैं फीडबैक
गुरुग्राम स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण -2019 में सबसे अहम् भूमिका आमजन की होगी क्योंकि लोगों द्वारा स्वच्छता को लेकर दिए जाने वाला फीडबैक स्वच्छता सर्वेक्षण में अहम भूमिका निभाएगा। सिटीजन अपना फीडबैक स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 एप के माध्यम से दे सकते हैं। यह बात आज गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने लघु सचिवालय में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 को लेकर आयोजित बैठक के दौरान कही।
 
स्वच्छता हमारी सामूहिक जिम्मेदारी : सुभाष चंद्र
करनाल डीएवी पीजी कॉलेज में वीरवार को एक दिवसीय स्वच्छता सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमे स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की। इससे पूर्व कार्यक्रम में पहुंचने पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रामपाल सैनी ने मुख्य अतिथि सुभाष चंद्र का बुके देकर स्वागत किया। सेमिनार में विद्यार्थियों को सम्बोधित करने से पहले सुभाष चंद्र व उप-ि स्थत सभी लोगों ने देश की पूर्व विदेश मंत्री एवं वरिष्ठ राजनीतिज्ञ सुषमा स्वराज की याद में दो मिनट का मौन रखा और उनके प्रति श्रद्धांजलि प्रकट की।
 
पीजीआई में इलाज न मिलने से मरीजों का बहुत बुरा हाल डॉक्टर्स एनएमसी बिल के विरोध में उतरे हड़ताल पर
चंडीगढ़ पीजीआई रेजीडेंट्स डाक्टरों ने आज नेशनल मेडिकल कमीशन बिल के विरोध में काम-काज ठप कर दिया। वे सुबह 8 बजे से हड़ताल पर चले गए। इससे दूर-दराज से आए मरीजों के साथ ही जनरल वार्ड में भर्ती मरीजों को इलाज नहीं मिला। सुबह 8 बजे से मरीजों को न तो इलाज मिला न ही एडमिशन। ऐसे में मरीजों के साथ-साथ उनके परिजनों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी।
 
जिला बार एसोसिएशन के ऐडवोकेट नें ‘लाइफ सेवर’ ट्रेनिंग में हिस्सा लिया
मोहालीत्न जिला बार एसोसिएशन, मोहाली के 22 सीनियर ऐडवोकेट को आज शैल्बी हॉस्पिटल, मोहाली में बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मनप्रीत सिंह चहल भी उपस्थित थे। प्रशिक्षण डॉ. नर्मदा माहेश्वरी, एमडी आईएफसीसीएम ईडीआईसी (लंदन) द्वारा प्रदान किया गया था।
 
तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर
गुरुग्राम बुधवार को गुरुग्राम टेंट डीलर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने होटल राजवंशी ओल्ड रेलवे रोड स्थित तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाया गया। इस अवसर पर विधायक उमेश अग्रवाल और नगर निगम की मेयर मधु आजाद मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। रक्तदान शिविर में 148 लोगों ने रक्तदान किया। इस अवसर पर विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि आत्मिक शांति के लिए मनुष्य को परोपकारी कार्य करते रहना चाहिए। रक्तदान भी सबसे बड़ा परोपकार का कार्य है, जिससे न केवल व्यक्ति का जीवन बचाया जा सकता है, बल्कि रक्तदाता भी शारीरिक रुप से स्वस्थ रहता है।