healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

स्वास्थ्य

अमरनाथ यात्रियों को आक्सीजन का सिलिंडर साथ रखने की सलाह
नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अमरनाथ यात्रा के लिए स्वास्थ्य सम्बन्धी परामर्श जारी करते हुए तीर्थयात्रियों को आक्सीजन का छोटा सिलिंडर साथ रखने की सलाह दी है।मंत्रालय ने आज यहां जारी परामर्श में कहा कि पवित्र गुफा 14000 फुट ऊंचाई पर स्थित होने के कारण यात्रियों को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।इसलिए उन्हें आक्सीजन का छोटा सिलिंडर साथ में रखना चाहिए।
 
रक्तदान शिविर में 107 युवाओं ने किया रक्तदान
जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा बुधवार को हैबीटेट क्लब में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 107 युवाओं ने रक्तदान किया और भविष्य में भी रक्तदान करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर जिला रैडक्रास सचिव अजय वासन ने बताया कि इस कैम्प को लगाने का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को रक्तदान के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि रक्तदान कर व्यक्ति तीन जिंदगियों को बचा सकता है और पुण्य का भागी बन सकता है। ऐसे में हमारा कर्तव्य बनता है कि साल में कम से कम दो बार रक्तदान अवश्य करें। शिविर में लायन्स क्लब सोनीपत का विशेष योगदान रहा और सभी रक्तदाताओं को स्मृति चिन्ह्न भेंट किए गए। इस अवसर पर लायन्स क्लब के प्रधान सुभाष वशिष्ठ, संजय दलाल, विजेन्द्र गोयल, प्रवीन, राजकुमार भारद्वाज, एसपी शर्मा, देवेन्द्र मान, प्रवीण शर्मा, सतीश, सरोज चौधरी, संजय, धर्मवीर आदि उपस्थित थे।
 
हिसार हुआ खुले में शौच से मुक्त
हिसारत्न हरियाणा का हिसार जिला भी खुले में शौच से मुक्त हो गया है तथा इस दिशा में किये गये प्रयासों को लेकर जिला उपायक्त निखिल गजराज को आज गुरूग्राम में स्वच्छ भारत मिशन पर आयोजित समारोह में सम्मानित किया गया। गुरुग्राम के देवीलाल स्टेडियम में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री नरेंद्र ङ्क्षसह तोमर और राज्य के विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने श्री गजराज को जिले को खुले में शौच से मुक्त बनाने में किए गए सराहनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया। श्री गजराज ने कहा कि यह उपलब्धि आमजन की जागरूकता से ही सम्भव हो सकी है।
 
सभी नलकूपों का पानी पीने योग्य पाया गया : कविता जैन
चंडीगढ़त्नहरियाणा की शहरी निकाय मंत्री कविता जैन ने विधायक जय प्रकाश द्वारा हुडा के सैक्टरों में नहरी आधारित पेयजल उपलब्ध करवाने के सम्बन्ध में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में कहा कि भविष्य की संभावित पानी की पर्याप्त जरूरतों को पूरा करने के लिए हुडा विभाग ने सिंचाई विभाग को सैक्टरों में नहरी पानी उपलब्ध करवाने के सम्बन्ध में एक पत्र लिखा है। इस सम्बन्ध में सिंचाई विभाग ने भी जन स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिख दिया है।
 
हर बच्चे को प्रतिरक्षण टीकाकरण के लिए टीका एक्सप्रेस रवाना
उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने बताया कि जिला में प्रत्येक बच्चे को विभिन्न रोगों से बचाव के लिए प्रतिरक्षण टीकाकरण अभियान के लिए टीका एक्सप्रेस तैयार की गई है। लगभग 12 लाख रुपए की लागत से तैयार यह अत्याधुनिक टीका एक्सप्रेस जिला में उन सभी बच्चों का रोगों से बचाव के लिए टीकाकरण करेगी जो किन्हीं कारणों से टीकाकरण से रह जाते हैं। इसके साथ ही मोबाइल मेडिकल वैन के तौर पर तैयार की गई यह गाड़ी मौके पर ही आम जनता को अस्पताल जैसी ओपीडी की सुविधा भी मुहैया करवाएगी।
 
आज लगेगा सीडी स्कूल भौंडसी में हैल्थ चैकअप कैंप
गुरूग्रामत्न मारूति कुंज भौंडसी स्थित सीडी इंटरनेशनल स्कूल में आज लायंस क्लब सोहना व पारस अस्पताल की और से संयुक्त रूप से एक हैल्थ चैकअप कैंप लगाया जाएगा। जिसमें अनुभवी डॉक्टरों की टीम कैंप में आए हुए लोगों के शरीर का निरिक्षण करेगी। सीडी स्कूल के डायरेक्टर यशपाल यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि लायंस क्लब व पारस अस्पताल के साथ मिलकर सीडी गु्रप ऑफ एजुकेशन द्वारा समय-समय पर हेल्थ चैकअप कैंप लगवाया जाता है जिसमें सैकड़ों लोग अपना चैकअप करवा कर निशुल्क फायदा उठाते हैं। श्री यादव ने बताया कि सीडी इंटरनेशनल स्कूल मारूति कुंज में कैंप सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक लगाया जाएगा। इस कैंप में बच्चे, बुजुर्ग व महिलाएं अपना चैकअप करवा सकती है। श्री यादव ने बताया कि लोग समय पर आकर कैंप का फायदा उठा सकते हैं।
 
भीमगढ़ कालोनी में फ्री हेल्थ चेकअप कैम्प
नगर निगम गुरुग्राम के वार्ड नं. 10 की भीमगढ़ कालोनी स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र में समाज सेविका शीतल बागड़ी की ओर से रविवार को फ्री हेल्थ चेकअप कै प का आयोजन किया गया। कै प में के के हेल्थ केयर सेंटर के विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम ने वार्ड की लक्ष्मण विहार, भीमगढ़ खेड़ी एवं अशोक विहार कालोनी के तीन सौ से अधिक महिलाओं में एवं पुरूषों का हेल्थ चेकअप किया।
 
दुनिया के 80 फीसदी हिरणों को खतरा
नई दिल्ली त्न मंगोलिया में बकरियों में फैली महामारी तथा साइगा हिरण के अंधाधुंध शिकार के चलते विश्व की 80 फीसदी प्रजातियों के विलुह्रश्वत होने का खतरा उत्पन्न हो गया है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम(यूएनईपी)की रिपोर्ट के अनुसार बकरियों में महामारी तथा हिरण के अंधाधुंध शिकार के चलते मंगोलिया, उज्बेकिस्तान तथा कजाखस्तान में इन पशुओं की संख्या में तेजी से गिरावट आयी है। उज् बेकिस्तान तथा कजाखस्तान की सीमा के पास बाड़ लगाने और घेराबंदी के कारण इन पशुओं का शिकार में बढ़ोत्तरी हुई है।
 
नि नवर्ग को नि:शुल्क नेत्र एवं स्वास्थ्य जांच शिविर का मिला लाभ
महावीर इंटरनेशनल संस्था नि नवर्ग के लिए लगातार नि:शुल्क नेत्र एवं स्वास्थ्य जांच शिविर लगाकर समाज में एक महत्त्वपूर्ण कार्य कर रही है। उक्त विचार महावीर इंटरनेशनल संस्था द्वारा डी एल एफ, फेस वन में आज लगााए गए नि:शुल्क नेत्र एवं स्वास्थ्य जांच शिविर के उद्घाटन अवसर पर पूर्व पार्षद् रमा रानी राठी ने व्यक्त किए।
 
नि:शुल्क नेत्र कैम्प
गुरुग्रामत्न महावीर इंटरनेशनल के अध्यक्ष अभय जैन ने बताया कि आज गुरुग्राम में एक और अन्य नि:शुल्क नेत्र कै प शीतला कॉलोनी में लगाया गया। जिसमें 332 लोगों ने अपनी आंखों की जांच कराई, 320 मरीजों को फ्री दवा उपलब्ध कराई गई और 42 लोगों को फ्री चश्में उपलब्ध कराए गए।
 
कैंसर और एचआईवी त्रिपुरा के लिए बड़ी चुनौती : स्वास्थ्य मंत्री
त्रिपुरा में व्यापक पैमाने पर चलाए जा रहे स्वास्थ्य अभियानों और एहतियात बरते जाने के बावजूद कैंसर तथा एड्स के मामलों में बढ़ोत्तरी सरकार के लिए चुनौती बनती जा रही है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बादल चौधरी ने आज विधानसभा में बताया कि इसके लिए नागरिक संगठनों और सभी राजनीतिक दलों को आगे आकर एक साथ मिलकर काम करना चाहिए ताकि समाज के सबसे निचले स्तर पर लोगों को इन बीमारियों के खतरों से आगाह किया जा सके।
 
लक्ष्मण विहार में स्वच्छता अभियान शुरू
रुप्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी एंव हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से चलाए गए स्वच्छता अभियान के तहत भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं वार्ड 10 के निवर्तमान पार्षद मंगत राम बागड़ी ने गुरुवार को आवासीय कालोनी लक्ष्मण विहार में स्वच्छता अभियान का आरंभ किया। विषेश रूप से कालोनी में लम्बे समय से खाली पड़े निजी ह्रश्वलाटों में डम्प किए गए कूड़े की सफाई की जा रही है।
 
स्वास्थ्य, स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ विषयों पर रैली
भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की जालंधर व मंडी ईकाई ने जिला प्रशासन पलवल के सहयोग से दूसरे चरण के दो दिवसीय विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत आज अंतिम दिन विकास खण्ड हथीन के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय आरलीमेव में गांव के सरपंच शकीर खान की अध्यक्षता में स्वास्थ्य, स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ आदि विषयों पर रैली व चित्रकला प्रतियोगिता तथा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सरपंच शकीर खान व क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय जालंधर के सहायक निदेशक प्रीतम सिंह ने अपने-अपने संबोधन में कहा कि बच्चे राष्ट्र के अनमोल धन हैं और बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करके स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं।
 
एक साथ अधिक जल का पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं : अरोड़ा
सर गंगा राम हॉस्पिटल के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ$ परमेश्वर अरोड़ा ने कहा कि गर्मियों में भी जल का संयम के साथ विधि पूर्वक ही सेवन करना चाहिए। एक साथ अधिक मात्रा में पिया गया पानी पेट अथवा छोटी आँत में पच रहे भोजन को समय से पहले ही आँतों में आगे धकेल देता है। जिससे की अपच की स्थिति पैदा हो जाती है।
 
मातृ व शिशु स्वास्थ्य और मिशन इंद्रधनुष के प्रति किया जागरूक
भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की जालंधर व मंडी ईकाई ने जिला प्रशासन पलवल के सहयोग से दूसरे चरण में विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत आज प्रथम दिन 22 फरवरी को खण्ड हथीन के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय आलीमेव में हथीन के उपमण्डल अधिकारी (ना.) सतेन्द्र सिवाच की अध्यक्षता में प्रजनन, मातृ, नवजात, शिशु, किशोर स्वास्थ्य, एनीमिया, मिशन इंद्रधनुष, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ व स्वच्छ भारत मिशन आदि विषयों पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया।
 
स्वच्छ पर्यावरण के लिए राजपथ पर जुटे स्कूली बच्चे
नई दिल्लीत्नसूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ नेतृत्व में आज राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर सैंकडों स्कूली बच्चे एकत्र हुए और स्वच्छ पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए पैदल मार्च किया। ‘स्वच्छ पर्यावरण वॉक’ के तहत एकत्र हुए ये स्कूली बच्चे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लगभग 150 विद्यालयों से संबंधित थे। पैदल मार्च में गैर सरकारी संगठनों, रेजिडेंट वेल्फेयर एसोसिएशनों और उद्योग संगठन पीएचडी चेम्बर ऑफ कामर्स के सदस्यों ने भी हिस्सा लिया। इस आयोजन के लिए यूनेस्को और यूनिसेफ ने भी सहयोग किया। आयोजन का मुख्य विषय ‘ स्वच्छ हवा शुद्ध जल, स्वस्थ रहेगा हमारा कल’ था। इस अवसर पर श्री राठौड़ ने कहा कि स्वच्छ पर्यावरण की ओर गंभीरता से ध्यान देने की जरुरत है और इसका संरक्षण करना सभी की जिम्मेदारी है।
 
तीन सौ लोगों ने करवाया अपना चैकअप
शनिवार को पारस अस्पताल के तत्वावाधान में हसनपुर-दरबारीपुर गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। इस शिविर में गांव के करीब तीन सौ लोगों ने अपना चैकअप कराया। डॉ. राघव चंद्रा ने शिविर में लोगों को सलाह दी कि जिन की उम्र 60 साल से ऊपर हो गई है। उनको कम से कम 6 महीने में एक बार इको टेस्ट जरूर करा लेना चाहिए। डॉ. राघव चंद्रा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में दिल के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।
 
कृत्रिम अंग देकर दिव्यांगों में जगाई जीवन की नई उम्मीद
भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के सहयोग से फ्लोर डेनियल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा नि:शुल्क कृत्रिम अंग के दो दिवसीय कैंप की शुरूआत शनिवार को हुई। कैंप के पहले दिन करीब 200 लाभार्थी पहुंचे और लाभ उठाया।
 
शौचमुक्त बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन
जिला को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की टीम द्वारा सुबह 5.00 बजे जुरू करके विभिन्न गांव में अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत लोगों को खुले में शौच जाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जा रहा है।
 
हरियाणा में घने कोहरे के आसार
पुणेत्न हरियाणा के कुछ हिस्सों में आज सुबह बहुत घना कोहरा छाया था जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, उततराखंड में मध्यम कोहरा था। रात का तापमान पश्चिमी मध्य प्रदेश में सामान्य से काफी नीचे था। असम, मेघालय, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में तापमान सामान्य से नीचे था। गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ, हिमाचल प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में तापमान सामान्य से काफी अधिक था। केरल, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम राजस्थान, विदर्भ, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों असम, मेघालय , ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर था।