Breaking News
सरकार को बेरोजगारी खत्म करने के लिए कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत है : बजरंग गर्ग  |  घरौंडा-चार दिन में चार यौन शोषण की घटनाएं आई सामने  |  केंद्रीय कर्मियों को पेंशन का बड़ा तोहफा, पुरानी पेंशन स्कीम ले सकते हैं कर्मी  |  अभी विचार-विमर्श के स्तर पर है जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमान का फैसला : जनरल नरवाणे  |  केंद्र सरकार बहुत जल्द ही घोषित करेगी नई किराया नीति : पुरी  |  शाहीन बाग में जाम लगा तो पुलिस ने कुछ देर के लिए खोला नोएडा-फरीदाबाद मार्ग, फिर बंद किया  |  शाहीन बाग में जाम लगा तो पुलिस ने कुछ देर के लिए खोला नोएडा-फरीदाबाद मार्ग, फिर बंद किया  |  प्राप्त शिकायतों का समाधान गंभीरता एवं तत्परता से करें  |  

धर्म

माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा का पुण्य विधायक अग्रवाल को मिलेग
गुरुग्राम हरियाणा शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा है कि गुरुग्राम के तीस हजार लोगों को माता वैष्णों देवी के दर्शन कराने की विधायक उमेश अग्रवाल ने जो यात्रा चला रखी है माता इसका पुण्य चुनाव में उनका ‘‘कार्ड रिन्यू’’ कर अपने आशीर्वाद के रूप में अवश्य देगी।
 
वैष्णों तीर्थयात्रियों को शुभकामनाओं के साथ किया गया रवाना
गुरुग्राम नगर निगम आयुक्त विनय सिंह ने बृहस्पतिवार को माता वैष्णों देवी के दर्शन करने जाने वाले यात्रियों की बसों को अपनी शुभकामनाओं के साथ झंडी दिखाकर रवाना किया। विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में 31 मई से विधिवत चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा 2019 के तहत आज 44 बसों में करीब दो हजार श्रद्धालु रवाना हुए।
 
आषाढ़ी पूर्णिमा के दिन पड़ेगा चंद्र ग्रहण
इस साल चंद्र ग्रहण आषाढ़ी पूर्णिमा 16-17 जुलाई की रात में पड़ रहा है। यह लगातार दूसरा साल है जब आषाढ़ी पूर्णिमा पर भारत में चंद्र ग्रहण हो रहा है। वर्ष 2018 में भी आषाढ़ी पूर्णिमा के दिन 27-28 जुलाई की मध्यरात्रि में खग्रास चंद्र ग्रहण हुआ था। इस साल करीब तीन घंटे तक आकाश में इस अद्भुत खगोलीय घटना का नजारा देखा जा सकेगा।
 
अग्रक्रांति मंच ने लस्सी, केले, हलवा, छोले का प्रसाद बांटा
पंचकूलात्नअग्रक्रांति मंच पंचकूला की ओर से बढ़ते तापमान में लोगों को राहत देने के लिये अनोखी छबील लगाई गई। अग्रक्रांति मंच के पदाधिकारि एवं अग्रवाल सभा के कन्वीनर तेजपाल गुप्ता ,सज्जन जिंदल एवं बालकिशन बंसल ने ठंडी मीठी और नमकीन लस्सी की छबील शुभारंभ किया और लोगों को केले, हलवा—छोले का प्रसाद भी बांटा।
 
अब कटरा में अनजान नहीं हैं गुरुग्राम के श्रद्धालु
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में पिछले 20 दिनों से माता वैष्णों देवी की चल रही तीर्थयात्रा के दौरान अब तक 16 हजार से अधिक तीर्थयात्री माता के दर्शन के बाद कटरा से वापस गुरुग्राम लौट चुके हैं। गुरुग्राम से माता के दर्शन को चढ़ाई आधार स्थल कटरा पहुंचने वाले गुरुग्राम के श्रद्धालुओं की अब वहां पहचान है।
 
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में एकादशी पर लगाई छबील
गुरुग्रामत्न गुरुग्राम विश्वविद्यालय में गुरु नानक जी के 550वें जन्मोत्सव के अवसर पर निर्जला एकादशी के दिन मीठे पानी की छबील और भण्डारे का आयोजन किया गया। गुरुग्राम विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ. मार्कण्डेय आहुजा और नीमराणा के संत बाबा शंकरनाथ ने राहगीरों को प्रसाद देकर भण्डारे का शुभारंभ किया।
 
केदारनाथ के दर्शन का पुण्य मिलता है यहां
भागवान शिव के वैसे तो कई मंदिर हैं पर जोतिबा कोल्हापुर के उत्तर में पहाड़ों से घिरा एक खूबसूरत मंदिर अलग तरह का है। इस मंदिर की मान्यता स्थानीय लोगों में ज्योतिर्लिंग के समान है। लोग इसे केदारलिंगम कहते हैं। इसके दर्शन से केदारनाथ के दर्शन का पुण्य मिलता है।
 
मुख्यमंत्री ने माता वैष्णों देवी यात्रा को झंडी दिखाकर कटरा को किया रवाना
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में चल रही माता वैष्णों देवी यात्रा 2019 के तहत दर्शन श्रद्धालुओं की बसों को बुधवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने माता के जयकारे के बीच झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने हाथ हिलाकर यात्रियों का अभिवादन किया और अपनी शुभकामनाएं दी। सीएम को सामने देख श्रद्धालुओं में भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा और उन्होंने भी प्रति उत्तर में हाथ हिलाकर मुख्यमंत्री का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने विधायक उमेश अग्रवाल को गुरुग्रामवासियों को माता वैष्णों देवी के दर्शन कराने के लिए बधाई दी।
 
वैष्णों देवी दर्शनार्थ यात्रियों के जत्थे को सीएम करेंगे रवाना
गुरुग्राम वैष्णों देवी दर्शनार्थ आठवें जत्थे में शामिल तीर्थयात्रियों को सीएम मनोहर लाल बुधवार को झंडी दिखाएंगे। सीएम यहां कोर्ट के नजदीक स्थित पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस से तीर्थयात्री से भरी बसों को कटरा के लिए रवाना करेंगे। इस मौके पर विधायक उमेश अग्रवाल भी मौजूद रहेंगे।
 
माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा शहर में श्रद्धा और आस्था का माहौल
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा-2019 की बदौलत पूरे गुरुग्राम शहर में श्रद्धा और आस्था का माहौल बना दिखाई दे रहा है। दर्शन यात्रा से लौटकर काफी श्रद्धालु अपने घरों में कन्या पूजन और प्रसाद तैयार करा रहे हैं जिसकी वजह से वैष्णों माता के दर्शन करने न जा पाने वाले लोग भी किसी न किसी रूप में इस अनुष्ठान में शामिल हो रहे हैं।
 
धर्म पर अडिग रहते हुए शहीद हुए गुरु अर्जुन देव जी-बिल्ला
समालखात्नगुरुद्वारा नानक दरबार साहिब में पांचवें गुरुअर्जुन देव जी का शहीदी दिवस समूह संगत ने बड़ी श्रद्धाभाव के साथ मनाया। भाई गुरमुख सिंह ने गुरबाणी कीर्तन का गायन करते हुए संगत को गुरु चरणों के साथ जोड़ते हुए निहाल किया। प्रधान जगतार सिंह बिल्ला ने कहा कि मुगल बादशाह जहांगीर ने गुरु अर्जुन देव जी को इस्लाम धर्म कबूल करने के लिए कहा लेकिन गुरु जी अपने धर्म पर अडिग रहे। जिसके बाद उन्हें घोर यातनाएं देकर शहीद करने का हुक्म दिया। गुरु जी को उबलते पानी में डाला गया, गर्म रेत डाली और गर्म तवे पर बिठाया गया। इतनी यातनाएं झेलते हुए गुरु जी करतार का भाना मीठा लागे को मानते शहीद हो गए। गुरुद्वारा में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष चढ़दीकलां की अरदास की गई। सैवंटी माईल स्टोन ढाबा के मालिक सरदार रेशम सिंह को सिरोपा देकर सम्मानित किया तथा इस अवसर पर अमनदीप सिंह, जोनी, शाम सिंह, जीवन सिंह, शेर सिंह, जिम्मी, नारायण दास, सुरेन्द्र सिंह, अमित छाबड़ा आदि मौजूद थे।
 
गीता के समता योग से युक्त है उमेश अग्रवाल का वैष्णों देवी तीर्थयात्रा प्रबंध : स्वामी धर्मदेवजी महाराज
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा के छठे जत्थे को शनिवार को पटौदी आश्रम हरि मंदिर के अधिष्ठाता महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेवजी महाराज ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर विधायक उमेश अग्रवाल सहित यात्रा प्रबंध से जुड़े कार्यकर्ता मौजूद थे।
 
माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा व्यवस्था और कन्या व ब्राह्मण पूजन से अभिभूत हैं श्रद्धालु
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में गुरुग्राम से चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा 2019 के तहत सात जून की सुबह तक पांच हजार से अधिक श्रद्धालु माता के दर्शन कर लौट चुके हैं जबकि दो हजार से अधिक तीर्थयात्री कटरा से भवन के रास्ते में हैं। शनिवार को करीब दो हजार तीर्थयात्री माता वैष्णों देवी के लिए रवाना होंगे।
 
16 सौ से अधिक वैष्णों देवी तीर्थ यात्रियों को रवाना किया गया
गुरुग्राम माता वैष्णों देवी दर्शन को मंगलवार को चौथे जत्थे में 16 सौ से अधिक श्रद्धालु कटरा के लिए रवाना हुए। विधायक उमेश अग्रवाल की मौजूदगी में एमडीएच मशाले के चेयरमैन प्रसिद्ध वयोवृद्ध उद्योगपति महाशय धर्मपाल और गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ने चंदू गांव स्थित रामगढ़ फॉर्म से झंडी दिखाकर यात्रियों को रवाना किया।
 
यात्रा से लौटे श्रद्धालु बोले, सुखद और आनंददायक रहा माता वैष्णों देवी की यात्रा
गुरुग्राम माता वैष्णों देवी की यात्रा पर 31 मई को गए श्रद्धालु सोमवार को गुरुग्राम लौट आए। इस दौरान यात्रियों ने यात्रा के संस्मरण को साझा करते हुए इसे सफल-सुखद-आनंददायक व रामोंचक बताया। साथ ही, यात्रा के संयोजक विधायक उमेश अग्रवाल के प्रयास की सराहना करते हुए उनका आभार जताया और कहा कि जनप्रतिनिधि के तौर पर योजनाबद्ध तरीके से सामूहिक रूप से वौष्णों माता के दर्शन कराने की उनकी योजना प्रेरणादायी है।
 
सौभाग्य देने वाला व्रत- वट सावित्री व्रत
वट सावित्री व्रत सौभाग्य को देने वाला और संतान की प्राप्ति में सहायता देने वाला व्रत माना गया है। भारतीय संस्कृति में यह व्रत आदर्श नारीत्व का प्रतीक बन चुका है। इस व्रत की तिथि को लेकर भिन्न मत हैं। स्कंद पुराण तथा भविष्योत्तर पुराण के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को यह व्रत करने का विधान है, वहीं निर्णयामृत आदि के अनुसार ज्येष्ठ मास की अमावस्या को व्रत करने की बात कही गई है।
 
बद्रीनाथ धाम से जुड़ी है ये मान्यता
बद्रीनाथ धाम हिन्दुओं के चार धामों में से एक धाम है। यह अलकानंदा नदी के किनारे उत्तराखंड राज्य में स्थित है। यहां भगवान विष्णु 6 माह निद्रा में रहते हैं और 6 माह जागते हैं। बद्रीनाथ धाम से जुड़ी ये बातें अहम हैं। बद्रीनाथ धाम से जुड़ी एक मान्यता है कि जो आए बदरी, वो न आए ओदरी। इसका मतलब जो व्यक्ति बद्रीनाथ के दर्शन एक बार कर लेता है उसे दोबारा माता के गर्भ में नहीं प्रवेश करना पड़ता।
 
महर्षि कश्यप का अवतार दिवस धूमधाम से मना
घरौंडा सृष्टि रचयिता महर्षि कश्यप का अवतार दिवस बड़ी श्रद्धा और धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर शहर के वार्ड संख्या सात स्थित शिव मंदिर में कश्यप समाज की और से विश्व शान्ति व सृष्टि सुरक्षा के लिए हवन किया गया। समाज के सम्मानित लोगो ने सप्त महर्षि कश्यप व गुरु कालिदास की चरणों में नमन करते हुए पुष्प अर्पित किये। कार्यक्रम में बतौर मुख्याथिति पहुचे आर. डी कश्यप ने कहा की सृष्टि सर्जन के बाद महर्षि कश्यप ने समाज को मानवता का सन्देश दिया है और इस धरा पर जीवन सभी के तालमेल से बेहतर होगा।
 
व्यक्ति को हमेशा अच्छे कर्म करने चाहिए: स्वामी ज्ञानानंद जी
करनाल मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओ.एस.डी. अमरेंद्र सिंह के दादा स्वर्गीय चंद्र बली सिंह की श्रद्धांजलि सभा का आयोजन आज सैक्टर-14 स्थित कृष्णा मंदिर में किया गया। भारी संख्या में राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों व लोगों ने स्वर्गीय चंद्र बली सिंह को श्रद्धासुमन अर्पित किए।
 
गुरुअमरदास जी ने सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का किया प्रयास
समालखा सिक्खों के तीसरे गुरुअमरदास जी का प्रकाश पर्व के अवसर पर पुराने बस अड्डे स्थित गुरूद्वारा श्री गोबिंद सिंह दरबार साहिब तथा मॉडल टाउन स्थित गुरुद्वारा नानक दरबार साहिब में बडी श्रद्धा सत्कार के साथ मनाया। इस उपलक्ष में धार्मिक दिवान सजाए गए। गुरुद्वारा गोबिंद सिंह दरबार साहिब में मुख्य ग्रंथी अमरीश सिंह ने भजन कीर्तन गायन किया तो मॉडल टाउन गुरुद्वारा में भाई गुरमुख सिंह ने गुरबाणी कीर्तन गायन करके संगत को निहाल किया। दोनों गुरुद्वारों के प्रधान जगतार सिंह बिल्ला तथा गोपाल सिंह ने संयुक्त रूप से कहा कि श्री गुरु अमरदास जी नें छुआछूत खत्म करने के लिए हुक्म किया कि पहले पंगत में बैठकर लंगर प्रसाद छके, बाद में दर्शन करो। गुरू जी ने महिलाओं को समाज की कुरीतियों के बंधनों से मुक्त कराने का प्रयास किया। औरत को घूंघट निकालने के रिवाज को भी दूर किया। इस अवसर पर जीवन सिंह, नारायण दास, शाम सिंह, विक्रम सिंह, हरनेक सिंह, हीरा सिंह, गुरप्रीत सिंह, वेदप्रकाश, सिमरन कौर, अमृत कौर, राज रानी, सीमा अरोडा, कनिका अरोड़ा, रूबी कौर, सव्रजीत कौर, स्वर्णजीत कौर, मनदीप कौर, शशि बजाज आदि मौजूद थे।