अन्तरराष्ट्रीय

रक्तपात का अंत अवश्य होना चाहिए : ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लंदन में हुए हमले के बाद आतंकवाद को समाह्रश्वत करने के साथ ही ब्रिटेन को हरसंभव मदद देने का वादा किया है। श्री ट्रंप ने यहां कल फोर्ड थियेटर में एक समारोह में बोल रहे थे। गौरतलब है कि हमलावरों ने शनिवार की रात लंदन ब्रिज पर पैदल चल रहे लोगों पर वैन चढ़ा दिये और पास में ही बरो बाजार में लोगों पर चाकुओं से हमले किये हैं जिसमें सात लोगों की मौत हो गयी थी और 48 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया था। हमले की पहली सूचना मिलने के आठ मिनट बाद ही पुलिस ने मुठभेड़ में तीनों हमलावरों को मार गिराया था।
 
हाथियों के झुंड से तंजानिया के लोगों में दहशत
जोहानसबर्ग त्न पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया के उत्तरी जिलों के गांवों में जंगली हाथियों का झुंड घुसने से लोगों में दहशत का माहौल है।सूत्रों ने बताया कि उत्तरी तंजानिया के नालारामी, मोईता, बवावानी, किलिमासी, मबुयूनी तथा नैती गांवों में हाथियों ने फसलों को नुकसान पहुंचाया है।नालारामी वार्ड के कार्यकारी अधिकारी लोसेरीन किमबेले ने कहा कि इस मामले की जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारी को जानकारी दी गयी है तथा वह इस मामले में जो उचित कार्रवाई करेंगे।श्री किमबेले ने कहा कि हाथियों के झुंड से सभी गांवों के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है तथा हाथियों ने 43 हेक्टेयर फसल को नुकसान पहुंचाया है।मोंडुली के डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर इद्दी कमाता ने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि इसमें कोई भी हताहत नहीं हुआ है। हाथियों को ग्रामीण इलाकों से निकालने के लिए रेंजरों को बुलाया गया है।
 
चीन को उ.कोरिया से जुड़े मसले पर और कदम उठाने चाहिए.अमेरिका
सिडनी त्न अमेरिकी विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन ने कहा है कि चीन को उत्तर कोरिया के मुद्दे पर और जरूरी कदम उठाने चाहिए। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिकी दबाव को नंजरअंदाज और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों की अवहेलना करते हुए अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया है। श्री टिलरसन ने ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री जूली बिशप से मुलाकात के बाद सिडनी में संवाददाताओं से कहा,चीन और अन्य क्षेत्रीय देशों को अपने प्रयास से सुरक्षा स्थिति संबंधी हल निकालने के लिए और कदम उठाने चाहिए। उत्तर कोरिया न केवल अपने क्षेत्र को धमकाता है, बल्कि वह पूरे विश्व को धमका रहा है। उन्होंने कहा,हम सकारात्मक संबधों की इच्छा रखते हैं, लेकिन हम चीन को उसकी आर्थिक शक्ति का उपयोग कर अन्य समस्याओं से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दे सकते, चाहे वह दक्षिण चीन समुद्र में द्वीप का सैन्यीकरण हो या उत्तर कोरिया पर उचित दवाब बनाने में उसकी असफलता हो।
 
लंदन हमले में छह की मौत
ब्रिटेन की राजधानी लंदन के एक ब्रिज पर हुए हमले छह लोगों की मौत हो गयी तथा तीनों संदिग्ध हमलावर मारे गये। पुलिस ने कहा कि इस हमले में छह लोगों की मौत हो गयी तथा पुलिस कार्रवाई में तीनों हमलावर मारे गये हैं। उन्होंने कहा कि हमलावरों ने कल रात लंदन ब्रिज पर पैदल चल रहे लोगों पर वैन चढ़ा दिये और पास में ही बरो बाजार में लोगों पर चाकुओं से हमले किये हैं।
 
उ. कोरिया को नये प्रतिबंध अस्वीकार्य
सोल त्न विश्व समुदाय की चेतावनी के बावजूद लगातार मिसाइलों का परीक्षण करने वाले उत्तर कोरिया ने आज कहा कि संयुक्त राष्ट्र के नये प्रतिबंधों को वह अस्वीकर करता है और परमाणु हथियारों के परीक्षण का उसका काम जारी रहेगा। आधिकारिक सामाचार एजेंसी केसीएनए ने आज यह खबर दी है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया के नहीं थमने वाले मिसाइल परीक्षणों के मद्देनजर उस पर नये प्रतिबंध लगाये हैं जिनमें मिसाइलों के परीक्षण पर रोक भी शामिल है। प्रतिबंध के प्रस्ताव अमेरिका और चीन की सहमति से तैयार किये गये हैं। डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद इस दिशा में यह पहला कदम है।उत्तर कोरिया लगातार मिसाइलों का परीक्षण करके अमेरिका को चुनौती पेश कर रहा है और अमेरिका ने भी हथियारों की अपनी ताकत दिखाने की दिशा में कई कदम उठाये हैं।
 
फिलीपीन्स हमलावर की हुई पहचान
मनीला त्न फिलीपींस की राजधानी मनीला के एक कैसिनो रिसॉर्ट में हमला करने वाले बंदूकधारी की पहचान फिलीपीनी नागरिक जेस्सी कारलोस (42) के रूप में हुई है। इस हमले में 36 लोगों की मौत हो गयी थी। मनीला पुलिस कार्यालय के प्रमुख ओस्कर अलबायेल्दे ने आज पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आखिरकार हमलावर की पहचान कर ली गयी है। हमलावर के परिवार वालों से मिली जानकारी के अनुसार कैसिनों में जुआ खेलने का आदी होने के कारण उसके ऊपर काफी कर्ज था। उन्होंने कहा कि यह आतंकवादी हमला नहीं था। गौरतलब है कि शुक्रवार को मनीला के एक रिसॉर्ट में नकाबपोश बांदूकधारी की गोलीबारी से मची भगदड़ के कारण 36 लोगों की मौत हो गयी जिनमें ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने से हुई थी।
 
रिचर्ड स्पेंसर होंगे अमेरिका के नौसेना मंत्री
वाङ्क्षशगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पूर्व वित्तीय अधिकारी रिचर्ड स्पेंसर को देश का नया नौसेना मंत्री नियुक्त करेंगे। व्हाइट हाउस ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि स्पेंसर इससे पहले समुद्रीकर्मी और रक्षा बिजनेस बोर्ड में पांच वर्ष तक काम कर चुके हैं। इसके अलावा वह बोर्ड में वाइस चेयरमैन भी रह चुके हेैं।
 
अलास्का में भूकंप के झटके
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी राज्य अलास्का के अलेयूटियन द्वीप में भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.9 मापी गयी है। अमेरिकी भूगर्भिक सर्वे के अनुसार अलेयूटियन द्वीप में कल देर रात आये भूकंप का केंद्र सतह से 4.3 किमी की गहरायी में था। उन्होंने कहा कि इसे किसी जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।
 
भारतीय मूल के वराडकर बने आयरलैंड के पीएम
आयरलैंड में भारतीय मूल के लियो वराडकर को सत्ताधारी गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी फ़ाइन गेल का नेता चुना गया है और अब वह देश के पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री होंगे। 38 वर्षीय वराडकर ने अपने अपने प्रतिद्वंद्वी और हाउङ्क्षसग मिनिस्टर साइमन कोवेनी को 60 प्रतिशत वोटों से हराया और अब वह आयरलैंड के अब तक के सबसे युवा और समलैंगिक प्रधानमंत्री भी होंगे।
 
ट्रंप जलवायु समझौते पर आज लेंगे निर्णय
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते के संबंध में महत्वपूर्ण घोषणा करेंगे । सूत्रों के मुताबिक उन्होंने पेरिस समझौते से बाहर निकलने की अपनी तैयारी पूरी कर ली है। श्री ट्रंप ने आजमेक अमेरिका ग्रेट अगेननारे के साथ एक ट्वीट कर कहा कि वह आज इस संबंध में भारतीय समयनुसार अपराह्न साढ़े तीन बजे घोषणा करेंगे।
 
आतंकवाद से निपटने के लिए भारत ने स्वीडन से मांगा सहयोग
दुनिया भर में आतंकवाद के बढते खतरे को देखते हुए भारत ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक संधि के लिए स्वीडन से सहयोग की अपील की है। एक संसदीय शिष्टमंडल के अध्यक्ष के तौर पर इस उत्तरी यूरोपीय देश की तीन दिन की यात्रा पर गये संसदीय कार्य राज्य मंत्री एस एस अहलूवालिया ने वहां के नेताओं के साथ बातचीत में आतंकवाद से मिलकर निपटने की रणनीति पर जोर दिया।
 
जापान ने जीपीएस सेटेलाइट का प्रक्षेपण किया
टोक्यो त्न जापान ने आज एक सेटेलाइट के साथ रॉकेट का प्रक्षेपण किया, जो अमेरिकी वैश्विक स्थिति निर्धारण प्रणाली (जीपीएस) के जापानी संस्करण को अंतरिक्ष में ले गया जिससे स्मार्ट फोन तथा कार नेविगेशन के जरिये सही जानकारी मिलने में सहायता मिलेगी। जापान ने दक्षिण जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से एच-2 ए रॉकेट के जरियेमिचिबिकी-2सेटेलाइट को लॉन्च किया। सरकारी अधिकारी के मुताबिक जापान ने 2010 में पहले मिचिबिकी सेटेलाइट का प्रक्षेपण किया था तथा उसने इस साल दो और उपग्रहों का प्रक्षेपण करने की योजना बनायी है। जापानी सिस्टम तथा अमेरिकी जीपीएस एक साथ मिलकर रेडियो तरंगों की स्थिरता को बढ़ायेंगे तथा स्थिति की सही जानकारी प्राह्रश्वत करने की क्षमता में वृद्धि करेंगे।
 
अमेरिकी गंठबंधन सेना नेअमाक के संस्थापक को मार गिराया
बेरुत त्न अमेरिका की अगुवाई वाली गठबंधन सेना ने पूर्वी सीरियाई प्रांत डार-अल-जोर में हवाई हमले कर आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) से संबद्ध संवाद समितिअमाकके संस्थापक को मार गिराया है। संवाद समितिअमाकके संस्थापक के भाई ने कल एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से बताया था कि अमेरिकी सेना की ओर से किए गए हवाई हमले में उसका भाई रयान मेशाल और उसकी बेटी मारे गए हैं। हमले के दौरान दोनों अल-मयादिन शहर स्थित अपने घर पर ही मौजूद थे हालांकि स्वतंत्र जांच से अभी तक मेशाल के मारे जाने की पुष्टि नहीं हो पायी है।
 
चीन के पूर्व वाइस गवर्नर को आजीवन कारावास की सजा
बीङ्क्षजग त्न चीन की एक अदालत ने दक्षिणी प्रांत गुआंगडोंग के पूर्व वाइस गवर्नर को रिश्वत लेने और अधिकारों के दुरूपयोग का दोषी पाये जाने पर आजीवन कारावास की सजा सुनायी है। सरकारी मीडिया ने आज यह जानकारी दी। चीन के दक्षिणी शहर नैङ्क्षनग की अदालत ने पाया कि 1993 और 2012 के बीच पूर्व वाइस गवर्नर लियू झिगेंग ने गुआंगडोंग में विभिन्न पदों पर काम करते हुए रिश्वत में 98 मिलियन युआन (एक करोड़ 40 लाख 43 हजार अमरीकी डालर) की राशि ली। गुआंगडोंग हांगकांग की सीमा से सटा है। सरकारी टेलीविजन और आधिकारिक पीपुल्स डेली द्वारा प्रसारित अदालत के फैसले की रिपोर्ट के मुताबिक लियू ने अपने अपराध को स्वीकार कर लिया और पश्चाताप किया है। इस मामले में टिह्रश्वपणी के लिए लियू के परिवार या कानूनी प्रतिनिधि से संपर्क नहीं हो पाया। राष्ट्रपति शी जिनङ्क्षपग ने उद्योग और सरकार में उच्च-स्तरीय अधिकारियों को निशाना बनाते हुए एक व्यापक भ्रष्टाचार विरोधी अभियान शुरू किया है। उनका मानना है कि समस्या इतनी विकट है कि यह कम्युनिस्ट पार्टी की सत्ता पर पकड़ को प्रभावित कर सकती है।
 
भारत और स्पेन के संबंधों को मिलेगी एक नयी गति
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और स्पेन के राष्ट्रपति मरिआनो राहोय ने आतंकवाद का मुकाबला एक साथ मिलकर करने की आज प्रतिबद्धता जतायी। अपनी चार देशों की यात्रा के दूसरे पड़ाव स्पेन में कल देर रात यहां पहुंचे श्री मोदी ने आज सुबह श्री राहोय से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं साझा हितों से जुड़े अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की।
 
काबुल : आतंकी कहर, ८० से ज्यादा की मौत
भारत ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में विदेशी दूतावासों के क्षेत्र में आज सुबह हुए आतंकवादी हमले की कड़ी भत्र्सना की है और हमलावरों को कानून की गिरफ्त में लाने के लिये सहायता की पेशकश की है।
 
अमेरिका ने मिसाइल प्रतिरोधक प्रणाली का परीक्षण किया
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी सेना ने आज कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षण के बढ़ते खतरे के बीच अमेरिका ने इंटरकोंटिनेंनटल बैलिस्टिक मिसाइल(आईसीबीएम) समेत अन्य मिसाइल हमले को विफल करने के लिए पहली बार मिसाइल प्रतिरोधक प्रणाली का परीक्षण किया है। मिसाइल रक्षा एजेंसी के निदेशक वाइस एडमिरल जिम सेङ्क्षरग ने कहा, जटिल, खतरनाक आईसीबीएम के लक्ष्य को विफल करना अविश्वसनीय उपलब्धि है और हमने ऐसा करके हमने इस क्षेत्र में बहुत बड़ी सफलता हासिल की है। उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय दबाव और कड़े प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है और सोमवार को उसने इस साल का नौवां परीक्षण किया। इससे पहले उत्तर कोरिया ने 21 मई को पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था।
 
चीन में इवांका ट्रंप ब्रांड की जांच कर रहा एक व्यक्ति गिरफ्तार
शंघाईत्न अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ब्रांड के जूते बनाने वाली चीन की एक कंपनी के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया जबकि दो अन्य लापता है। न्यूयॉर्क आधारित संस्थाचीन लेबर वॉचने आज कहा कि चीन के दक्षिणी प्रांत जियानग्शी में उनके कार्यकर्ता हुआ हाइफेंग को कंपनी में अवैध रूप से खुफिया उपकरणों का उपयोग करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि तीन लोग कंपनी के बारे में जानकारी हासिल करने का प्रयास कर रहे थे जिसमें एक को गिरफ्तार किया गया जबकि दो अन्य लापता है। संस्था ने श्री ट्रंप और इवांका ट्रंप से गिरफ्तार व्यक्ति की रिहाई की अपील की है।
 
ट्रंप और मर्केल के बीच सौहार्दपूर्ण वार्ता
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के बीच चल रही तनातनी के बीच व्हाइट हाउस ने आज कहा कि पिछले सह्रश्वताह दोनों नेताओं की मुलाकात सौहार्दपूर्ण रही है। व्हाइट हाउस के पव्र क्ता सीन स्पाइस न े कहा, दोनो ं नते ाओ ं न े अच्छ े स े मलु ाकात की ह ै और श्री ट्रंप सुश्री मर्केल का बहुत सम्मान करते है। उनका मनना है कि न सिर्फ जर्मनी बल्कि पूरा यूरोप अमेरिका का महत्वपूर्ण सहयोगी है। पिछले दिनों श्री ट्रंप ने जर्मनी की व्यापार एवं विस्तार नीति कोबहुत बुराकहा तो सुश्री मर्केल ने यूरोपीय देशों से अमेरिका पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए कहा। उन्होंने इशारों में कहा कि श्री ट्रंप के शासन में यूरोपीय संघ और अमेरिका के बीच दूरियां बढ़ रही हैं।
 
उ.कोरिया को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए चीन : जापान
जापान के प्रधानमंत्री ङ्क्षशजो आबे के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शोतारो याची ने चीन से उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आग्रह किया है। जापान के विदेश मंत्रालय ने आज एक वक्तव्य जारी करके इस बात की जानकारी दी।