Breaking News
पार्क ह्रश्वलाजा जीरकपुर में अदिरा ईवेंट्स का ‘ट्राइसिटी का करवा चौथ बैश’ संपन्न  |  भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा  |  भाजपा की सरकार होते हुए भी कालका ने विपक्ष जैसा शासनकाल सहन किया : प्रदीप चौधरी  |  भाजपा और कांग्रेस में दल बदल करवाने में लगी हुई है होड़ : योगेश्वर शर्मा  |  कांग्रेस ही भारत को न.1 बना सकती है : जैन  |  उनकी सरकार ने कमीशन एजेंटों, बिचोलियों और दलालों की खत्म करने की दिशा में काम किया है: मनोहर लाल बिचोलिये कैंसर के समान घातक है  |  जोनल यूथ फेस्ट में विद्यार्थियों की धूम, लगी पुरस्कारों की झड़ी  |  अलीपुर के पूर्व सरपंच जेजेपी में शामिल, कांग्रेस के गुरविंद्र भी आए  |  

अन्तरराष्ट्रीय

भारत को अमेरिका की चेतावनी रूस से एस-400 प्रणाली खरीदी तो रक्षा संबंधों पर होगा गंभीर असर
वॉशिंगटन अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने चेतावनी दी है कि भारत ने यदि रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के अपने फैसले की दिशा में कदम आगे बढ़ाया तो भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों पर इसका गंभीर असर पड़ेगा। ‘एस-400’ सतह से हवा में लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम रूस की अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली है।
 
मिसाइल परीक्षणों पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा उ. कोरिया ने संरा सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन किया
तोक्यो अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ संयुक्त पत्रकार वार्ता में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन बताया है। राष्ट्रपति ट्रंप जापान के चार दिवसीय दौरे पर हैं।
 
जी-20 शिखर सम्मेलन में ट्रंप से मिल सकते हैं मोदी
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून महीने में जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन में मिलने के लिए सहमत हुए हैं। दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के साथ ही पिछले दो साल की उपलब्धियों पर ज्यादा काम करने का इरादा जाहिर किया है।
 
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पुतिन के साथ बातचीत के बाद कहा उ. कोरिया को लेकर अमेरिका और रूस के लक्ष्य एक समान
सोची अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के बाद कहा उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिका और रूस के लक्ष्य एक समान हैं। पोम्पिओ ने रूसी के सोची में मंगलवार देर रात वार्ता के बाद कहा मेरा मानना है कि हमारे लक्ष्य एक समान हैं।
 
अमेरिका और रूस के बीच प्रगाड़ होंगे संबंध
वाशिंगटन अमेरिका को चीन और रूस के साथ संबंध बेहतर करने की मंशा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह जापान में अगले महीने होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन के इतर अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भेंट करेंगे।
 
श्रीलंका में बढ़ा सांप्रदायिक तनाव, भडक़े दंगे, लगा कफ्र्यू
कोलंबो श्रीलंका में ईस्टर संडे को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के पश्चात स्थितियां बेहद तनावपूर्ण हो गई हैं। एक तरफ कट्टरपंथियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की तरफ से कड़ी कार्रवाई की गई है तो वहीं मुस्लिम विरोधी दंगे भी भडक़ गए हैं। ऐसे में श्रीलंका सरकार ने सोमवार को पूरे देश में 7 घंटे के लिए रात का कफ्र्यू लागू करने की घोषणा की है।
 
किम ने फौज को दिए ‘लंबी दूरी के हमले’ का अभ्यास करने के आदेश
सियोल उत्तर कोरिया तानाशाह शासक किम जोंग उन ने अपनी फौज के ‘लंबी दूरी से हमलों’ के अभ्यास का निरीक्षण किया। मालूम हो कि दक्षिण कोरिया ने एक दिन पहले ही कहा था कि उत्तर कोरिया ने कम दूरी की मिसाइल दागी हैं। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने कहा, ‘सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने कमान केंद्र पर लंबी दूरी के हमले के विभिन्न माध्यमों के अभ्यास की योजना के बारे में जानकारी ली और अभ्यास आरंभ करने का आदेश दिया।’
 
इटली के पत्रकार का खुलासा बालाकोट एयरस्ट्राइक में मारे गए 170 आतंकी
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पाक के बालाकोट में वायु सेना के एयरस्ट्राइक हमले को लेकर इटली के एक पत्रकार ने बड़ा खुलासा किया है। पुलवामा में आंतकी के द्वारा फिदायीन हमले के बाद भारत ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी। कांग्रेस सहित कई विपक्षी दल इस पर सवाल उठाते रहे हैं। इटली की पत्रकार फ्रें सेसा मैरिनो ने पूरा विवरण छापकर देश दुनिया के लोगों को हैरान कर दिया है।
 
मॉस्को में विमान हादसा, 41 की मौत
मॉस्को रूस की राजधानी मॉस्को में एयरोफ्लोट के एक यात्री विमान की आपातकालीन क्रैश लैंडिंग के दौरान विमान में आग लग गई। हादसे में दो बच्चों सहित कम-से-कम 41 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि विमान में चालक दल के पांच लोगों के अलावा 78 यात्री सवार थे।
 
मसूद अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित
नई दिल्ली जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया गया। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने इस बात की जानकारी दी। मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने पर सभी देशों ने साथ मिलकर फैसला लिया। चीन ने मंगलवार को संकेत दिए थे कि इस बार अड़ंगा नहीं लगाएगा। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा था, ‘मैं केवल इतना कह सकता हूं कि मुझे भरोसा है कि उचित तरीके से इसका समाधान निकलेगा।’
 
लंदन कोर्ट से नीरव को नहीं दी जमानत, 24 मई तक बढ़ी पुलिस हिरासत
नई दिल्ली भारत की बैंकों को करोड़ों का चूना लगाकर विदेश भागे हीरा व्यवसायी नीरव मोदी को अभी लंदन के जेल में ही रहना होगा। वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने उसे जमानत देने से इनकार कर दिया और पुलिस हिरासत 24 मई तक बढ़ा दी जब मामले की अगली सुनवाई होगी।
 
श्रीलंका में अब तक 24 लोग गिरफ्तार, मरने वालों की संख्या २९० हुई वायुसेना ने डिफ्यूज किया कोलंबो एयरपोर्ट के पास मिला जिंदा बम
कोलंबो श्रीलंका में रविवार ईस्टर पर्व के अवसर पर लगातार हुए 8 बम धमाकों से पूरा विश्व स्तब्ध रह गया था। इन धमाकों में 290 लोगों की मौत हुई है, जबकि 500 लोग घायल हैं। किसी आतंकी संगठन ने अभी तक इन आत्मघाती हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है।
 
श्रीलंका में चर्च समेत कई जगह धमाके, अब तक 52 की मौत, 300 से अधिक जख्मी
कोलंबो। श्रीलंका में रविवार को ईस्टर प्रार्थनासभा के दौरान दो गिरजाघरों में कई विस्फोटों में कम से कम 52 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए। अधिकारियों और पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस प्रवक्ता रूवन गुनासेकेरा ने बताया कि यह विस्फोट स्थानीय समयानुसार आठ बजकर 45 मिनट पर ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान रविवार को हुआ।
 
अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के प्रस्ताव को किया खारिज मसूद अजहर को लेकर चीन के रुख में कोई बदलाव नहीं
बीजिंग चीन अपने अडिय़ल रवैयै के लिए ख्यात है और अपनी मनवाने के लिए वह किसी भी हद तक जा सकता है। पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्म्द के सरगना मसूद अजहर को लेकर भी उसका अडिय़ल रवैया बरकरार है। उसने बुधवार को उन खबरों को सिरे से खारिज कर दिया जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र में लगाई गई तकनीकी रोक को हटाने के लिए 23 अप्रैल तक की समय सीमा की बात कही गई है।
 
जेट के बहाने विजय माल्या का सरकार पर हमला, कहा एयर इंडिया को बचाया लेकिन जेट को नही
लंदन देश की बैंकों का करोड़ों रुपए लेकर भागे शराब कारोबारी विजय माल्या ने वित्तीय परेशानी से जूझ रही निजी एयरलाइंस जेट एयरवेज को मदद नहीं मिलने पर अफसोस जताया है। माल्या ने मंगलवार सुबह ट्वीट करते हुए हुए कहा, मैं अपने प्रस्ताव को फिर से दोहराता हूं कि बैंकों का पूरा कजऱ् चुका दूंगा लेकिन मीडिया कह रही हैं कि मुझे यूके से भारत प्रत्यर्पित किए जाने का डर है।
 
आंधी-तूफान से भारत-पाकिस्तान से लेकर अफगानिस्तान तक मुसीबत पाक में जानमाल की भारी क्षति, ३९ की मौत
इस्लामाबाद आंधी-तूफान के कहर से पाकिस्तान में भारी जन हानि हुई है। यहां के पंजाब और सिंध प्रांतों में भीषण तूफान और बारिश के कारण कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई और 135 अन्य लोग घायल हो गए। मीडिया रपटों में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।
 
माल्या की मुश्किल बरकरार नहीं टली डियाजियो के चार करोड़ डॉलर दावे पर सुनवाइ
लंदन शराब व्यवसायी विजय माल्या के अच्छे दिन आते नहीं दिख रहे हैं। ब्रिटेन की शराब कंपनी डियाजियो ने ब्रिटिश उच्च न्यायालय में विजय माल्या के खिलाफ चार करोड़ डॉलर का दावा किया है, जिस पर माल्या ने 23 मई की नियत तिथि के बाद सुनवाई कराने की अपील की थी, लेकिन कोर्ट ने उसके खिलाफ फैसला दिया।
 
पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा अगर भाजपा चुनाव जीती तो दोनों देशों के लिए शांति पर बातचीत के बेहतर मौके होंग
इस्लामाबाद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का ताजा बयान चौंकाने वाला आया है उन्होंने कहा कि अगर भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी की पार्टी भाजपा विजयी होती है तो दोनों देशों के लिए शांति पर बातचीत शुरू होने के बेहतर अवसर होंगे। ज्ञात हो कि भारत में सात चरणों में चुनाव होने हैं।
 
यूके के बेस्ट इमिग्रेशन सॉलिसिटर मिस्टर गुरपाल सिंह उह्रश्वपल द्वारा स्टडी वीजा सेमिनार 11 अप्रैल को
चंडीगढ़ यूके के सर्वश्रेष्ठ आव्रजन सॉलिसिटर में से एक मिस्टर गुरपाल सिंह उह्रश्वपल द्वारा वीजा सेमिनार चंडीगढ़ में होटल माउंटव्यू में सुबह 11 बजे आयोजित किया जायेगा। चार्ल्स सीमन्स इमिग्रेशन सॉलिसिटर यूके द्वारा एक स्टडी वीज़ा सेमिनार 11 अप्रैल को यहां सेक्टर 10 के होटल माउंट व्यू में आयोजित किया जाएगा। सेमिनार का संचालन गुरपाल सिंह उह्रश्वपल, सॉलिसिटर, एमए, एलएलबी (ऑनर्स), निदेशक, चार्ल्स सीमन्स इमिग्रेशन सॉलिसिटर और एक्सप्रेस इमिग्रेशन अपील सर्विसेज (पी) लिमिटेड के प्रमुख द्वारा किया जाएगा। गुरपाल सिंह उह्रश्वपल, सॉलिसिटर, एमए एलएलबी (ऑनर्स), चार्ल्स सीमन्स इमिग्रेशन सॉलिसिटर और एक्सप्रेस इमिग्रेशन अपील सर्विसेज के प्रमुख, चंडीगढ़ ने कहा, सेमिनार के विषयों में स्टेटलेस बच्चों, स्पॉन्सरशिप डिक्लेरेशन, नई अंग्रेजी संबंधी हाई कोर्ट के फैसले शामिल होंगे।
 
अफगानिस्तान: तालिबानी हमले के बाद भयानक मुठभेड़, 99 आतंकी हुए ढेर, 12 सुरक्षाकर्मी शहीद
काबुल अफगानिस्तान के बदघिस प्रांत में सैनिकों और तालिबान लड़ाकुओं के बीच हुई भयानक मुठभेढ़ में 99 आतंकी मारे गए, जबकि 12 सैनिक शहीद हुए हैं। रक्षा मंत्रालय ने इस मुठभेढ़ की जानकारी दी। 4 अप्रैल को तालिबान द्वारा जिले के कई सुरक्षा चेकपोस्ट को नष्ट किए जाने के बाद, शनिवार के दिन आतंकियों को जिला से बाहर खदेडऩे के लिए सरकारी सेना ने बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई की। मंत्रालय के मुताबिक, आतंकियों ने स्थानीय लोगों के घरों को अपना मुख्यालय बनाया था।