अन्तरराष्ट्रीय

नाइजीरिया में ग्रामीणों और चरवाहों के बीच संघर्ष में 33 लोगों की मौत
जोहानसबर्ग त्न नाइजीरिया के कादुना प्रांत में ग्रामीणों और चरवाहों के बीच संघर्ष में 33 लोगों की मौत हो गयी। पुलिस आयुक्त ने बताया कि कल दो घटनाओं में काजुरु में रहने वाले 27 चरवाहों को ग्रामीणों ने मार डाला और संघर्षों में छह ग्रामीण भी मारे गये। उन्होंने कहा कि मौतों के लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करके कड़ी सजा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि गांवों में स्थिति नियंत्रण में है। बताया जा रहा है कि उग्वान उका गांव में ग्रामीणों और चरवाहों के बीच संघर्ष में कुछ चरवाहों के मारे जाने के बाद समुदाय के लोग बदला लेने के लिए गांव में घुस आये और ग्रामीणों की हत्या कर दी।
 
बोले फिलिस्तीनी पीएम अल-अक्सा पर इजरायल की संप्रभुता नहीं
जेरूशलमत्नफिलिस्तीन के प्रधानमंत्री रामी हमदल्लाह ने कहा कि इजरायल की अल-अक्सा मस्जिद पर किसी तरह की संप्रभुता नहीं है। एफे की रिपोर्ट के अनुसार, हमदल्लाह ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और इस्लामी देशों से पवित्र स्थान पर इजरायल सरकार के कब्जे को रोकने के लिए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।
 
दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के सामने रखा बातचीत का प्रस्ताव
सोलत्नदक्षिण कोरिया ने अपने धुर विरोधी उत्तर कोरिया के साथ सैन्य वार्ता करने का प्रस्ताव देकर सबको चौंका दिया है। दक्षिण कोरिया का कहना है कि वह सीमा पर जारी तनाव को घटाने और 1950 के दशक में दोनों देशों के बीच हुई लड़ाई में अलग हो गए परिवारों को मिलाने के लिए यह पहल कर रहा है। नए राष्ट्रपति मून जे-इन ने पहली बार ह्रश्वयोंगयांग को बातचीत का यह आधिकारिक निमंत्रण दिया है। सोल ने कहा है कि दोनों देशों को आपसी तनाव घटाने के तरीकों पर बातचीत करनी चाहिए। उत्तर कोरिया इस प्रस्ताव पर कैसी प्रतिक्रिया देगा, यह स्पष्ट नहीं हो सका है। राष्ट्रपति मून जे-इन की नीतियां काफी उदारवादी मानी जा रही हैं, लेकिन उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए वह अपनी पूर्ववर्ती सरकारों की ही तरह अमेरिका की मदद ले रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि ह्रश्वयोंगयांग उनपर भरोसा न करे।
 
पीओके निवासी ओसामा को इलाज के लिए मिलेगा वीजा
नई दिल्ली भारत सरकार ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के निवासी ओसामा अली को वीजा देने का निर्णय लिया है ताकि वह दिल्ली आकर अपना इलाज करा सके। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज इस आशय की घोषणा करते हुए कहा कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज द्वारा इस संबंध में अनिवार्य पत्र नहीं लिखे जाने के बावजूद युवक को वीजा देने का निर्णय लिया गया है।
 
पनामा पेपर्स लीक मामले में अपने निर्णायक चरण में पहुंचा
इस्लामाबाद पनामा पेपर्स लीक पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिवार को लेकर जो विवाद खड़ा हुआ, वह आज अपने निर्णायक चरण में पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट इस मामले में अब अंतिम फैसला सुनाएगा। इसके मद्देनजर सरकार और विपक्षी दल, दोनों ही अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं।
 
ब्रिटेन से जब तक भव्य स्वागत की गारंटी नहीं मिलती, नहीं आऊंगा
वाशिंगटनत्नडॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि जबतक ब्रिटेन में उनके जोरदार स्वागत की गारंटी नहीं दी जाती, तब तक वह यहां आधिकारिक दौरे पर नहीं आएंगे। खबरों के मुताबिक, ट्रंप ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टरीजा मे से कहा है कि जबतक वह उनके बेहतर स्वागत का आश्वासन नहीं देती हैं, तब तक वह ब्रिटेन की यात्रा पर नहीं आएंगे। कहा जा रहा है कि ट्रंप ने टरीजा को निर्देश दिया है कि वह पहले गर्मजोशी से उनका स्वागत करने की तैयारी करें, इसके बाद ही वह अपने दौरे का कार्यक्रम तय करेंगे। द सन अखबार ने ट्रंप और टरीजा के बीच फोन पर हुई बातचीत की कथित प्रतिलिपि देखकर यह जानकारी दी है।
 
इंडोनेशिया ने विवादित दक्षिण चीन सागर के हिस्से का रखा नया नाम
जकार्ता इंडोनेशिया अब विवादित दक्षिण चीन सागर के उत्तरी हिस्सों में पडऩे वाले अपने विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र को उत्तर नतुना सागर कहेगा। इंडोनेशिया ने यह कदम इस समुद्री क्षेत्र में चीन द्वारा क्षेत्र विस्तार की महत्वाकांक्षाओं के प्रतिरोध में उठाया है। जकार्ता में शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में समुद्री संप्रभुता मामलों के उप मंत्री आरिफ हवास ओएग्रोसेनो ने इस क्षेत्र के बदले हुए नाम के साथ एक नए मानचित्र का अनावरण किया।
 
ब्रिटेन में तेजाब से होने वाले हमले संबंधी कानून की होगी समीक्षा
लंदन इंग्लैंड एवं वेल्स में तेजाब से हमला करने वालों की सजा को और बढ़ाने के लिए व्यापक स्तर की समीक्षा हो सकती है। यह इस तरह के हमलों की संख्या में वृद्धि को को देखते हुए किया जा सकता है। ब्रिटेन की गृह मंत्री अंबर रुड ने द संडे टाइम्स से कहा कि अपराधियों को कानून की संपूर्ण शक्ति महसूस होनी चाहिए।,
 
गणित में शीर्ष पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला का निधन
वाशिंगटन त्नगणित में फील्ड मेडल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला मरियम मिर्जाखानी का 40 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। एफे की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान की रहने वाली मरियम स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्राध्यापक थीं। कैंसर से चार साल तक जूझने के बाद शनिवार को उनका निधन हो गया। मरियम के दोस्त व ईरान के रहने वाले नासा के वैज्ञानिक फिरौज नादेरी ने ट्विटर पर मरियम के निधन पर शोक जताया।उन्होंने ट्विटर पर लिखा, आज एक रोशनी बुझ गई। इससे मैं बहुत आहत हूं। वह बहुत जल्दी बहुत दूर चली गईं। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भी मरियम के निधन पर दुख जताया।
 
जाधव की दया याचिका पर विचार कर रहे हैं सेनाध्यक्ष
इस्लामाबाद पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा कथित जासूसी के जुर्म में मौत की सजा का सामना कर रहे कुलभूषण जाधव की दया याचिका पर पाकसेनाध्यक्ष कमर जावेद बाजवा विचार कर रहे हैं। पाक सेना की तरफ से कहा गया है कि बाजवा जाधव के खिलाफ सबूतों का विश्लेषण कर रहे हैं।
 
यात्रा प्रतिबंध : ट्रंप सर्वोच्च न्यायालय में लगाएंगे गुहार
वाशिंगटनत्न अमेरिकी न्याय विभाग ने शुक्रवार को कहा कि वह हवाई में संघीय न्यायलाय के फैसले को रद्द करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में गुहार लगाएगा, ताकि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा प्रतिबंध नीति से बाहर देश में रहने वाले रिश्तेदारों को जो छूट मिली है, उन्हें इसके दायरे में लाया जा सके। इस प्रतिबंध के तहत छह मुस्लिम बहुल देशों के निवासियों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक है। समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक, अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने अपने बयान में कहा, देश की सुरक्षा के लिए कानून और कार्यकारी शाखा के कर्तव्यों को सही साबित करने के लिए अब हम अनिच्छा के साथ सीधे सर्वोच्च न्यायालय जाएंगे। पिछले महीने सर्वोच्च न्यायालय ने संघीय अदालत के फैसले को दरकिनार करते हुए ट्रंप की यात्रा प्रतिबंध नीति को लागू कर दिया था। यह प्रतिबंध ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश करने को लेकर 90 दिनों के लिए लगा है।
 
अफगानिस्तान में हवाई हमले में स्कूल नष्ट
काबुलत्नअफगानिस्तान के कुंदुज प्रांत में हवाई हमले में एक स्कूल पूरी तरह नष्ट हो गया। हमले की चपेट में स्कूल के पास का एक घर भी आया जिसमें तीन बच्चे घायल हो गए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। शिक्षा विभाग के निदेशक जनत गुल नासीरी के हवाले से बताया गया कि काबुल से 250 किलोमीटर उत्तर की तरफ स्थित कुंदुज शहर के ख्वाजा मस्जिद क्षेत्र में सुबह के समय एक लड़ाकू विमान से हमला किया गया, जिसमें स्कूल के अलावा एक घर भी नष्ट हो गया। उन्होंने बताया कि नजदीक के एक मकान में तीन बच्चे घायल हो गए।अधिकारी ने कहा कि स्कूल के पास की 13 दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है। नासीरी ने कहा, चूंकि यह सुबह का वक्त था, इसलिए स्कूल में कोई छात्र नहीं था, इसलिए किसी की जान नहीं गई।उन्होंने इस हमले के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन बलों को दोषी ठहराया है। कुंदुज में पिछले कई महीने से भारी लड़ाई चल रही है, क्योंकि तालिबान लड़ाके शहर को अपने कब्जे में लेने की कोशिश कर रहे हैं।
 
उइगर मुस्लिमों के लिए खुली जेल बन गया है जिनजियांग
चीन के सुदूरवर्ती वेस्टर्न सिटी काशगर की सबसे बड़ी मस्जिद में इबादत करने जा रहे मुस्लिम शांति से मेटल डिटेक्टर के जरिए प्रवेश कर रहे हैं। पुलिस अधिकारियों के भावशून्य चेहरे उन्हें घूर रहे हैं। अशांत जिनजियांग क्षेत्र के इस उइगर मुस्लिम बहुल इलाके में सरकार की तरफ से कई तरह की सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। यहां दाढ़ी रखने पर आंशिक प्रतिबंध लगा हुआ है और किसी को भी सार्वजनिक तौर पर इबादत की इजाजत नहीं है। सालों से काशगर की केंद्रीय मस्जिद में रमजान के आखिर में आने वाली ईद की नमाज पढऩे और जश्न मनाने के लिए भीड़ उमड़ती रही थी, लेकिन इस बार नजारा अलग था।
 
चीन पर फोकस, भारत बना रहा परमाणु हथियार
वाशिंगटन अमेरिका के दो वरिष्ठ परमाणु विशेषज्ञों की मानें तो भारत चीन को ध्यान में रखते हुए अपने परमाणु हथियारों और देश की परमाणु रणनीति का लगातार आधुनिकीकरण कर रहा है। पहले भारत का ध्यान पाकिस्तान पर केन्द्रित था लेकिन अब ऐसा लगता है कि नई दिल्ली का जोर इस कम्युनिस्ट देश की ओर ज्यादा है।
 
विद्रोही नेता और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता लिऊ जियाबो की हालत नाजुक
बीजिंग चीन के विद्रोही नेता और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता लिऊ जियाबो की हालत बहुत ही गंभीर है और उनकी श्वसन प्रणाली ने लगभग काम करना बंद कर दिया है। अस्पताल सूत्रों ने गुरुवार यह जानकारी दी। शेनयांग शहर स्थित अस्पताल के चिकित्सकों ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि श्री लिऊ को लीवर कैंसर है जो अंतिम अवस्था में है । उनके गुर्दों और लीवर ने काम करना बंद कर दिया है और शरीर में रक्त के थक्के बन रहे हैं। चिकित्सकों के अनुसार उनकी हालत गंभीर है और अस्पताल उन्हें बचाने के हर संभव प्रयास कर रहा है।
 
नवाज ने बुलाई आपातकालीन कैबिनेट बैठक
इस्लामाबाद त्न पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने उनके इस्तीफे की मांग के बीच गुरुवार को कैबिनेट एक आपातकालीन बैठक के बाद साफ कर दिया कि वह किसी के दबाव में आकर इस्तीफा नहीं देंगे। शरीफ ने पनामागेट मामले के लिए गठित की रिपोर्ट से खुद और परिवार के बचाव की रणनीति तैयार करने के मकसद से यह बैठक बुलाई थी। जॉइंट इन्वेस्टिगेशन टीम ने रिपोर्ट में शरीफ और उनरे परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने की सिफारिश की है। 6 सदस्यों वाली ने शरीफ परिवार के व्यापारिक लेनदेन की जांच संबंधी अपनी 10 खंडों वाली रिपोर्ट 10 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट को सौंपी थी।
 
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के तेज झटके महसूस
सिंगापुरत्नदक्षिण प्रशांत क्षेत्र के पापुआ न्यू गिनी में रबाउल शहर में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 6.7 आंकी गई।अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक इस भूकंप का केन्द्र जमीन से 33 किलोमीटर नीचे था। इसमें किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई सूचना नहीं है।
 
सउदी अरब में आग : दस भारतीयों की मौत : सुषमा
नई दिल्ली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि सउदी अरब के नजरान शहर में आग लगने से दस भारतीयों की मौत हो गयी है और इस हादसे में गंभीर रूप से झुलसे छह लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि सउदी अरब में भारत के महा वाणिज्य दूत मोहम्मद नूर रहमान शेख नजरान प्रांत के गर्वनर सुल्तान जुल्वी बिन अबदेल अजीज मूसेद के संपर्क में है। श्रीमती स्वराज ने ट्वीट किया है । हमारे महा वाणिज्य दूत नजरान प्रांत के गर्वनर के संपर्क में है और नियमित आधार पर वह मुझे जानकारी दे रहे है। मैं नजरान की दर्दनाक घटना से वाकिफ हूँ जिसमें दस भारतीयों की जान गयी है और आग से झुलसे छह लोगों का अस्पताल में उपचार जारी है।
 
कनाडा में दावानल से 14 हजार लोग बेघर
कैलगरी, अलबर्टा त्न कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया इलाके में दावानल (जंगल में आग) के कारण लगभग 14 हजार लोगों को अपने घरों को छोडना पड़ा है। अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में दावानल की दो सौ से ज्यादा घटनाएं हुई है जिसमें से कम से कम दस रिहाइशी इलाके के पास है। आग के कारण 93,900 एकड़ जमीन पूरी तरह तबाह हो गई थी। इससे किसी के हताहत या गंभीर रूप से घायल होने की सूचना नहीं मिली है, लेकिन 14,000 लोगों को अपने घरों को छोडऩे के लिये मजबूर होना पड़ा है। जंगल में भीषण आग ने लकड़ी और खनन उद्योग के कार्यों को बुरी तरह से प्रभावित किया है। आग की चपेट में आने से एक क्षेत्रीय बिजलीघर के उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
 
विमान दुर्घटनाग्रस्त में 16 की मौत
वाशिंगटन त्नअमेरिकी सेना का एक मालवाहक विमान कल शाम मिसीसिपी के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गयी। क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विमान मिसीसिपी प्रांत की राजधानी जैकसन से करीब 160 किलोमीटर दूर ली फ्लोर काउंटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उन्होंने हालांकि दुर्घटना के संबंध में तात्कालिक विस्तृत जानकारी नहीं दी है। मैरिन कार्प्स के प्रवक्ता कैह्रश्वटन सराह बुर्न्स ने बताया कि अमेरिकी नौसेना का मालवाहक विमान केसी-130 हरकुलिस मिसीसिपी के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की रिपोर्ट है।