अन्तरराष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया ने खत्म किया 457 वीजा प्रोग्राम
मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया ने 457 वीजा प्रोग्राम को खत्म कर दिया है। अब इसकी जगह दूसरी सख्त वीजा नीति लागू की जाएगी, जिसके तहत अब अंग्रेजी भाषा पर बेहतर पकड़, कम से कम दो साल का अनुभव, आपराधिक मामलों की जांच जरूरी होगी।
 
मदद की पेशकश ठुकराना संभव नहीं : मालदीव
पेइचिंग मालदीव ने कहा भारत भाई है, लेकिन चीन बरसों बाद मिला बिछड़ा चचेरा भाई है। जो हमारी अनेक तरह से सहायता करने को इच्छुक है। मालदीव ने स्पष्ट किया कि वह भारत की तमाम चिंताओं के बावजूद चीनी मालदीव में चीनी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने का काम जारी रखेगा। चीन में मालदीव के राजदूत मोहम्मद फैसल ने कहा कि उनका देश चीनी निवेश को महत्व देता रहेगा।
 
अमेरिकी नीति पर पाक ने नहीं की कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया : अतमार
वाशिंगटन अफगानिस्तान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोहम्मद हनीफ अतमार ने कहा ट्रम्प प्रशासन की दक्षिण एशिया रणनीति पर पाकिस्तान ने अब तक कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं की है। हालांकि, युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में जारी हिंसा की घटनाओं एवं आतंकी गतिविधियों में कमी के लिहाज से यह रणनीति अहम है।
 
मालदीव में 45 दिनों बाद हटा आपातकाल
मालदीव मालदीव में पिछले 45 दिनों से जारी आपातकाल हटा लिया गया है। मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने गुरुवार को यह घोषणा की। इससे पहले पिछले माह यामीन का तख्तापलट करने की कोशिश करने वाले वरिष्ठ राजनीतिक विरोधियों को अनिश्चतकाल के लिए जेल में बंद कर दिया गया।
 
पाकिस्तानी नेताओं ने आंतकी हाफिज सईद को बताया धर्मगुरु
इस्लामाबाद पाकिस्तान का आतंकवादियों से प्रेम नया नहीं है, सारा विश्व पाकिस्तान की इस प्रेम से वाकिफ़़ है, समय-समय पर खुद पाकिस्तान भी अपनी हरकतों से इस बात का सबूत देता रहता है। एक बार फिर पाकिस्तान ने भारत के सबसे बड़े दुश्मन हाफिज़़ सईद की तारीफ में कसीदे पढक़र इस बात को साबित कर दिया है कि पाकिस्तान को आतंकवादियों से कितनी मोहब्बत है।
 
मानवरहित टैंकों के परीक्षण कर रहा चीन
पेइचिंग चीन लगातार अपनी सैन्य ताकत को बढ़ाता जा रहा है। अपने रक्षा बजट को कई दुगा बढऩे के बाद अब चीन मानवरहित टैंकों का परीक्षण कर रहा है जो आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से लैस रहने वाले है। बुधवार को चीन के सरकारी अखबार ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है।
 
काबुल यूनिवर्सिटी के नजदीक विस्फोट में 26 की मौत
काबुल अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार को बड़ा बम धमाका हुआ है। काबुल में बुधवार को नए वर्ष के जश्न मना रहे लोगों के बीच राजधानी काबुल में हुए बुधवार को आत्मघाती हमले में 26 लोग मारे गये हैं जबकि 18 अन्य घायल हो गये हैं। एक अधिकारी ने बताया कि यह हादसा उस समय हुआ जब राजधानी में लोग पारसी नये वर्ष की छुट्टी माना रहे थे। अभी यह जानकारी अफगानिस्तानी मीडिया के हवाले से मिल रही है। बताया जा रहा है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। बताया जा रहा है कि यह विस्फोट इस वक्त में हुआ है,जब अफगानिस्तान की राजधानी में लोग नवरोज मना रहे थे। बता दें कि नवरोज फारसी में नए साल के शुरुआत का पहला दिन होता है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि काबुल में एक आत्मघाटी हमलावर ने मस्जिद के निकट खुद को उड़ा लिया।
 
ट्रंप ने पुतिन को राष्ट्रपति चुने जाने पर दी बधाई
वाशिंगटनत्न अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को फोन कर उन्हें फिर से राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रिश्तों की मौजूदा स्थिति और निकट भविष्य में मुलाकात की संभावना पर चर्चा की. फोन कॉल का ब्योरा देते हुए बताया गया कि बीते 18 मार्च को फिर से रूस के राष्ट्रपति चुने गए पुतिन को ट्रंप ने बधाई दी और कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण की अहमियत पर जोर दिया। टिह्रश्वपणियाट्रंप ने भी पुष्टि की कि पुतिन के साथ फोन पर उनकी बातचीत बहुत अच्छी रही।
 
2 अप्रैल से शुरू होगी एच-1बी वीजा आवेदन की प्रक्रिया
वाशिंगटन दुनिया के सबसे ताकतवार मुल्क अमेरिका में नौकरी करने की चाहत रखने वाले भारतीय आईटी प्रफेशनल्स की ओर से एच1-बी वीजा के आवेदन 2 अप्रैल से स्वीकार किए जाएंगे। मंगलवार को अमेरिकी सरकार की संबंधित एजेंसी यूएस सिटिजनशिप ऐंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने इसकी घोषणा की। खास बात यह है कि इस बार एजेंसी ने सभी एच1-बी वीजा आवेदनों की प्रीमियम प्रोसेसिंग को स्थगित कर दिया।
 
रोहिंग्‍या संकट पर सू ने आसियान देशों से मांगी मदद
यंगून म्‍यांमार की नेता आंग सान सू की ने एक बैठक में दक्षिण पूर्व एशियाई राष्टों से रोहिंग्‍या संकट में मदद की अपील की है। सिडनी में ऑस्‍ट्रेलिया-आसियान समिट के दौरान नेताओं की मीटिंग में सू की ने रोहिंग्‍या मुद्दे को उठाया।
 
पुतिन को चौथी बार मिली रूस की कमान
केमरोव रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को हुए चुनाव में एक बार फिर ऐतिहासिक जीत हासिल करते हुए सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखी है। चुनाव से साबित हो गया कि रूस में उनकी लोकप्रियता बरकरार है। उन्हें इस चुनाव में सन 2012 से भी ज्यादा मत मिले हैं। ऐसे समय में जब रूस और पश्चिमी देशों के संबंध खराब दौर से गुजर रहे हैं, रूस की जनता ने पुतिन को अगले छह सालों के लिए राष्ट्रपति चुन लिया है। पुतिन अब 2024 तक इस पद पर बने रहेंगे।
 
जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने कहा इस्लाम जर्मनी का हिस्सा
बर्लिन जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने अपने गृहमंत्री की उन टिह्रश्वपणियों को खारिज कर दिया है,जिसमें कहा गया था कि इस्लाम जर्मनी का हिस्सा नहीं है। स्वीडिश प्रीमियर स्टीफन लोफवेन से मिलने के साथ मार्केल ने कहा कि इस्लाम देश की संस्कृति और इतिहास का हिस्सा है,जिस तरह ईसाई और यहूदी धर्म हैं।
 
आतंकियों पर निर्णायक कार्रवाई करने में नाकाम रहा पाकिस्तान: व्हाइट हाउस
वाशिंगटन व्हाइट हाउस ने कहा कि पाकिस्तान ट्रम्प प्रशासन की मांग के अनुरूप आतंकी समूहों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने में नाकाम रहा है और उसे आगाह किया कि अमेरिका अफगानिस्तान में अपने कर्मियों की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने को तैयार है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले साल अगस्त में अपनी दक्षिण एशिया नीति की घोषणा करते हुए अफगानिस्तान में हमले करने वाले आतंकी समूहों को पनाह देने के लिए पाकिस्तान की आलोचना की थी। ट्रम्प प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दक्षिण एशिया नीति की घोषणा के छह महीने बाद पाकिस्तान उस तरह की निर्णायक कार्रवाई करने में नाकाम रहा है जिसकी अमेरिका मांग कर रहा है।
 
डब्ल्यूटीओ समिट में शामिल होने से किया इनकार
इस्लामाबाद पिछले दिनों भारत के साथ राजनियकों से बदसलूकी को लेकर जारी तनाव के बीच पाकिस्तान ने नया पैंतरा चला है। इस बार पाकिस्तान ने नई दिल्ली में होने वाले वर्ल्ड ट्ऱेड ऑर्गनाइजेशन के समिट में शामिल होने से इनकार कर दिया है। पहले उसकी ओर से कॉमर्स मिनिस्टर मुहम्मद परवेज मलिक शामिल होने वाले थे। एक अग्रेंजी अखबार ने इस खबर की पुष्टि की है।
 
मिलकर रहें भारत और चीन: वांग यी
बीजिंग चीन के विदेश मंत्री वांग यी का कहना है कि चीनी ड्रैगन और भारतीय हाथी को आपस में लडऩा नहीं चाहिए, बल्कि उन्हें मिल-जुलकर रहना चाहिए। उनका इशारा भारत और चीन के संबंधों की ओर था। वांग ने अपने वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में दोनों देशों से अपने मानसिक अवरोध त्यागने, मतभेदों को सुलझाने और द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए दूरियां पाटने की बात कही।
 
परमाणु मुद्दे पर उ. कोरिया-अमेरिका जल्द शुरू करें बातचीत : चीन
बीजिंग चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिका एवं उत्तर कोरिया से अनुरोध किया कि वे जितनी जल्दी संभव हो आपसी विवाद के मुद्दों पर सकारात्मक माहौल में बातचीत शुरू करें। उन्होंने कहा इससे परमाणु संकट के समाधान के लिए उनकी प्रतिबद्धता का भी खुलासा हो जाएगा। वांग यी ने उत्तर कोरिया द्वारा सुरक्षा गारंटी पर अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत की पेशकश का स्वागत किया।
 
सार्क प्रक्रिया को आगे बढऩे दो दिवसीय दौरे पर नेपाल पहुंचे पाक पीएम
काठमांडु चीन के बाद अब भारत के दूसरे पड़ोसी मुल्क नेपाल ने भी भारत के लिए परेशानी बढ़ दी है। पाक के प्रधानमंत्री शाहिद खक्कन अब्बासी के नेतृत्व में 32 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर नेपाल पहुंच गया है। अब्बासी को आधिकारिक दौरा पर बुलाकर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारतीय कूटनीति के समक्ष बड़ी चुनौती पेश कर दी है।
 
मदद बंद करने के बाद भी नहीं सुधरा पाक: ऐलिस वेल्स
वाशिंगटन अब यह स्पष्ट हो चुका है कि वॉशिंगटन किसी भी हाल में इस्लामाबाद को पहले की तरह माफ करने के मूड में नहीं है। भले ही अमेरिका और पाकिस्तान अपने रिश्ते सुधारने में जुटे हों, लेकिन वॉशिंगटन लगातार पाकिस्तान पर नजर बनाए हुए है।
 
श्रीलंका में मुस्लिम और बौद्ध समुदाय के बीच हिंसा
कोलंबो श्रीलंका की सरकार ने देश में 10 दिन के आपातकाल का ऐलान कर दिया है। इसके पीछे मुस्लिम और बौद्ध समुदाय के बीच फैल रहे तनाव को वजह बताया गया है। एक सरकारी अफसर ने कहा कि देश में बौद्ध-मुस्लिम समुदाय के बीच बढ़ रहे तनाव की वजह से ऐसा किया जा रहा है। प्रवक्ता दयासिरि जयशेखरा ने बताया, एक विशेष कैबिनेट मीटिंग में 10 दिन के लिए आपातकाल घोषित करने का फैसला लिया गया है ताकि सांप्रदायिक दंगों को देश के दूसरे हिस्सों में फैलने से रोका जा सके। उन्होंने यह भी बताया, इस तरह के लोगों के खिलाफ भी सख्स एक्शन लिए जाने का फैसला हुआ है जो फेसबुक के जरिए हिंसा को बढ़ावा दे रहे हैं। पिछले कुछ सालों से श्रीलंका में दो समुदायों के बीच तनाव चल रहा है। बौद्ध लोगों द्वारा मुस्लिमों पर आरोप लगाया जाता रहा है कि वे लोगों का धर्म परिवर्तन करवा रहे हैं और बौद्ध पुरातात्विक स्थलों को तोड़ रहे हैं।
 
जर्मनी की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी का मार्केल को समर्थन
बर्लिन जर्मनी की दूसरी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी एसपीडी के सदस्यों ने मर्केल के गठबंधन में शामिल होने का फैसला किया है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने उनके इस फैसले स्वागत किया है। एंजेला मर्केल ने कहा यह फैसला जर्मनी की भलाई के लिए है।